>समाचार News (1) 02.04.2011

2 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :-
  • क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत का मुकाबला श्रीलंका से, आईसीसी ने मैच कवर करने के लिए टी.वी. चैनलों पर लगा प्रतिबंध हटाया।
  • सीबीआई, टू-जी स्पैक्ट्रम मामले में पूर्व संचार मंत्री ए० राजा और उनके साथियों के खिलाफ आज पहला आरोप पत्र दाखिल करेगी।
  • असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव प्रचार आज समाप्त होगा।
  • उत्तरी अफगानिस्तान में अमरीका विरोधी प्रदर्शन में संयुक्तराष्ट्र के कम से कम सात कर्मचारियों सहित करीब १२ लोगों की मौत।
  • लीबिया के नेता मोअम्मर गद्दाफी ने विद्रोहियों का सशर्त संघर्ष विराम का प्रस्ताव नामंजूर किया।
—–
 मुम्बई में आज भारत और श्रीलंका के बीच क्रिकेट विश्व कप का फाइनल मैच खेला जाएगा। इसके साथ ही ४३ दिनों से चल रहे सबसे बड़े क्रिकेट आयोजन का आज समापन हो जाएगा। खिताब की दहलीज पर खड़ा भारत जहां विश्व कप का अपना २८ साल पुराना इतिहास दोहराने की कोशिश करेगा, वहीं १९९६ की चैम्पियन श्रीलंका की टीम भी पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरेगी।

प्रधानमंत्री डा० मनमोहन सिंह ने आज श्रीलंका के साथ विश्वकप फाइनल के लिए भारतीय टीम को अपनी शुभकामनायें दी हैं। उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि क्रिकेट विश्वकप में टीम इंडिया जीतेगी। मैच को देखने के लिए हजारों क्रिकेट प्रेमियों के साथ राष्ट्रपति प्रतिभादेवी सिंह पाटील और श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्द्रा राजपक्षे मौजूद रहेंगे। मैच में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेन्दुलकर को सौवां शतक बनाने और क्रिकेट विश्वकप जीतने के सपना पूरा करने का मौका मिलेगा सचिन के शानदार क्रिकेट रिकॉर्ड में बस यही एक कमी रह गई है। फाइनल से पहले भारत और श्रीलंका के टीमों के सामने कुछ खिलाड़ियों के चोटों को भी लेकर चिंता बनी हुई है। मोहाली में पाकिस्तान के साथ बेहतरीन बॉलिंग करने वाले आशिष नेहरा उंगली के चोट के कारण फाइनल में नहीं खेल पांएगे। वहीं श्रीलंका भी मुथैया मुरलीधरण और ऑल राउंडर एंजलो मेथ्युस की चोटों को लेकर चिंतित है। उनके स्थान पर सूरज रणदीप को बुलाया गया है।
 इस बीच, मुंबई में मैच को लेकर लोगों में काफी उत्साह है और वानखेड़े स्टेडियम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। आईये बात करते हैं, अपने संवाददाता देवप्रिय से :
 देवप्रियो, सुरक्षा के क्या इंतजाम किए गए हैं ?

अखिल ऐसा लग रहा है कि पूरी दक्षिण मुम्बई को सुरक्षा कर्मियों ने घेर करके  रख दिया है और फुलप्रूफ सिक्योरिटी के लिए मुम्बई पुलिस की सहायता के लिए काफी संख्या में एन एस जी कमांडो अर्धसैनिक बल भी तैनात किये गए हैं। हवाई और जल स्थानों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मुम्बई के करीब सभी ऐयरबेस पर भारतीय नौसेना और तट रक्षक को अलर्ट कर दिया गया है। ताज होटल में जहां खिलाड़ी और वीआईपी ठहरे हुए हैं वहां भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं।

 आकाशवाणी से मैच का आंखो देखा हाल मीडियम वेव और एफ एम गोल्ड चैनल पर दोपहर दो बजे से प्रसारित किया जायेगा।
 इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद इस मैच को कवर करने के लिए टेलीविजन समाचार चैनलों पर लगी पाबंदी हटा ली है।

—–

 केन्द्रीय जांच ब्यूरो-सी०बी०आई० टू-जी स्पेक्ट्रम घोटाले में सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाने वाली दो रियल एस्टेट कंपनियों के अलवा पूर्व दूरसंचार मंत्री ए० राजा और उनके कुछ करीबियों के खिलाफ आज पहला आरोप पत्र दाखिल करेगी। सी०बी०आई० सूत्रों के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया कि आरोप-पत्र में फिलहाल यह नहीं बताया जा सका है कि सरकारी खजाने को कितना नुकसान हुआ है, क्योंकि दूरसंचार नियामक अधिकरण अभी इसका पता लगा रहा है।

  ——

 सी०बी०आई० ने उच्चतम न्यायालय को बताया कि वह टू-जी० स्पेक्ट्रम आवटन में कथित घोटाले के मुख्य आरोपी और पूर्व दूरसंचार मंत्री ए० राजा के करीबी सादिक बाशा की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत की जांच करने को तैयार है। सी०बी०आई० की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता के० के० वेणुगोपाल ने जांच एजेंसी की इस इच्छा से न्यायालय को अवगत कराया। न्यायालय ने अतिरिक्त सालिसीटर जनरल इन्द्रा जयसिंह  से कहा कि वे केन्द्र सरकार से इस मामले में निर्देश लें और सी०बी०आई० को मामला सौंपने सम्बन्धी अधिसूचना जारी करने के बारे में सोमवार तक सूचित करें।

——

 भारत ने कहा है कि पाकिस्तान के साथ वीजा नियमों और उदार बनाने पर उसका रूख सकारात्मक है। कल नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय गृहमंत्री पी चिदम्बरम ने बताया कि इसके लिए एक संयुक्त कार्य दल बनाया जा रहा है।
हमने काफी उदारीकरण किया है लेकिन गृह सचिव स्तर की बातचीत में फिर बातचीत करने का सुझाव आया है कि एक संयुक्त कार्य समूह गठित किया जाए ताकि आगे उदारीकरण पर विचार हो सके। हमने इस पर सकारात्मक रूख अपनाया और इस बात पर भी सकारात्मक विचार बना कि भारत और पाकिस्तान के बीच वीजा नियमों को उदार बनाया जाए।
 समझौता एक्सपे्रस विस्फोट मामले के बारे में उन्होंने कहा कि जांच जारी है। श्री चिदम्बरम ने यह भी कहा कि दक्षिणपंथी आतंकवाद के सभी मामले जांच के लिये राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंपे जा रहे हैं।

——

 असम विधानसभा चुनाव में पहले चरण की ६२ सीटों पर चुनाव प्रचार आज शाम तीन बजे समाप्त हो जाएगा। इन सीटों पर सोमवार को सुबह सात बजे से शाम तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे। ऊपरी असम, बराक घाटी और दो पर्वतीय जिलों में फैले इन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के लिए ११ हजार २६४ मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। करीब ढाई हजार अत्यंत संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वीडियो कैमरे लगाये गये हैं। मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए तीन हजार ५५ माइक्रो ऑर्ब्जवर तैनाती किए गए हैं। चुनाव अधिकारी राज्य में पहली बार मतदान से पहले मतदाताओं को वोटर पर्चियां बांट रहे हैं।
 उधर, केरल में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार जोर शोर से चल रहा है। सभी राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता प्रचार में जुटे हुए हैं।

——

 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी गयी है। इस चरण में उत्तरी और दक्षिणी २४ परगना और कोलकाता की ७५ सीटों के लिए २७ अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।
 इस बीच दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र भरने का काम जारी है। पहले चरण में उत्तरी बंगाल के छह जिलों की ५४ सीटों के लिए नामांकन-पत्रों की आज जांच की जाएगी। यहां १८ अप्रैल को मतदान कराया जायेगा।

——

 तमिलनाडु में चुनाव प्रचार धीरे-धीरे जोर पकड़ रहा है। हमारे संवाद्दाता ने बताया कि पीने के पानी और बेहतर सिंचाई सुविधाओं का मुद्दा प्रचार के दौरान मुख्य रूप से उठाया जा रहा है।
राज्य में कौन मुख्यमंत्री बनेगा इस सवाल का जवाब देने के बजाए मतदाता अभी खुद कई सवाल पूछ रहे हैं। जहां डीएमके और एआईएडीएमके के नेताओं की ओर से भले ही कुछ और सुविधाएं देने का वायदा चुनाव सभाओं में किया जा रहा हो आम मतदाताओं के पास बढ़ते राजनीतिक भ्रष्टाचार को लेकर चिंता है। पानी की लगातार होती कमी जहां शहरी मतदाताओं को परेशान कर रही है, वहीं राज्य के खासकर दक्षिणी इलाकों में पड़ौसी राज्यों के साथ जल विवाद का समाधान न होने के कारण खेती पर दबाव बढ़ता जा रहा है।

——

 लीबिया में कर्नल मोअम्मर गद्दाफी की सरकार ने सशर्त युद्ध विराम का विद्रोहियों का प्रस्ताव नामंजूर कर दिया है। कर्नल गद्दाफी ने कहा है कि उनकी सेना अपने कब्जे वाले शहरों से नहीं हटेगी। पिछले कई हफ्तों से गद्दाफी सरकार का तख्+ता पलटने के लिए संघर्ष कर रहे विद्रोहियों ने युद्ध विराम का प्रस्ताव रखा है। उन्होंने यह भी कहा है कि युद्ध विराम के बावजूद उनका लक्ष्य गद्दाफी सरकार का तख्+ता पलटना ही +रहेगा।
 इस बीच, लीबिया की सेना पश्चिमोत्तर के तेल शहर ब्रेगा सहित विद्रोहियों के कब्जे वाले कई शहरों में आगे बढ़ रही है। देश के पूर्वी इलाकों में विद्रोही पिछले दो दिनों से शहरों पर कब्जे की कोशिश कर रहे हैं। मानवाधिकार समूहों का कहना है कि छह हफ्ते से भी पहले से लीबिया में चल रहे संघर्ष में चार सौ से भी ज्यादा लोग लापता हैं।
 जापान के प्रधानमंत्री नाओतो कान परमाणु संकट से घिरे फुकुशिमा दाइची परमाणु संयंत्र का आज दौरा करेंगे। इस दौरान वे फुकुशिमा दाइची के छह रिएक्टरों को ठंडा करने और विकिरण नियंत्रित करने के प्रयास में लगे सैनिकों, अग्निशमन दस्तों और इंजीनियरों के लिए शिविर में तब्दील खेल परिसर भी जाएंगे। श्री कान ने भूकंप और त्सुनामी के बाद ध्वस्त फुकुशिमा त्रासदी से उबरने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य करने की बात कही है।
 संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी अधिकारियों का कहना है कि फुकुशिमा संयंत्र के आसपास सुरक्षित स्थलों के बाहर एक गांव में मापे गए विकिरण स्तर  में सुधार हो रहा है और अब यह सुरक्षित स्तर से नीचे आ रहा है।

—–

 सीरिया के कई शहरों में भारी सुरक्षा के बावजूद जुम्मे की नमाज के बाद सरकार विरोधी प्रदर्शन ने एक बार फिर जोर पकड़ लिया। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हजारों लोग आजादी की मांग को लेकर सड़कों पर उतरे। सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया कि प्रदर्शनकारी सुधार प्रक्रिया की गति तेज करने की मांग कर रहे थे। खबरों में कहा गया है कि दमिश्क के उपनगरीय क्षेत्र दुमा में सुरक्षाबलों की गोलीबारी में चार प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। प्रदर्शनकारियों ने दो सप्ताह के विरोध के दौरान मारे गए दर्जनों लोगों के सम्मान में शुक्रवार का दिन शहीदी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। राष्ट्रपति बशर अल असद ने पहले कहा था कि विरोध प्रदर्शन के पीछे विदेशी साजिश है। हालांकि उन्होंने देश में १९६३ से लागू आपातकाल कानूनों को हटाने की जांच के लिए कानूनी समिति गठित कर दी है।

 उत्तरी अफगानिस्तान में मजार ए शरीफ में कल अमरीका विरोधी प्रदर्शन में कम से कम सात विदेशी  और पांच अफगान प्रदर्शनकारी मारे गए।  मारे गए विदेशियों में ज्यादातर संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी हैं। हामरे संवाददाता के अनुसार फ्लोरिडा के एक चर्च में कथित रूप से कुरान जलाए जाने की खबर के बाद से प्रदर्शनकारी विरोध कर रहे हैं।
उत्तर में स्थित मजार-ए-शरीफ तो हर आमतौर पर शांतिपूर्ण रहता है, लेकिन कल दोपहर के बाद प्रदर्शन करती भीड़ अचानक उग्र हो गई थी। अफगान राष्ट्रपति हामिद करज+ई और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने घटना की कड़ी निंदा की है। कल की घटना के मद्देनजर राजधानी काबुल सहित अन्य मुख्य शहरों में सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है।

—–

  जापान के प्रधानमंत्री नाओतो कान परमाणु विकिरण से प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं। उधर, कर्मचारी चेरनोबिल के बाद दुनिया की सबसे भयंकर परमाणु संकट के शिकार फुकुशिमा परमाणु बिजलीघर के विकिरण से जूझ रहे हैं। प्रधानमंत्री कान बिजलीघर के छह रिएक्टरों को ठंडा करने और विकिरण नियंत्रित करने में जुटे सैनिकों, अग्निशमन दस्तों और इंजीनियरों के लिए शिविर में तब्दील खेल परिसर भी जाएंगे। श्री कान ने चेतावनी दी है कि फुकुशिमा त्रासदी से उबरने के लिए लम्बा संघर्ष करना पड़ेगा।
 इस क्षेत्र में भूकम्प और त्सुनामी से मृत या लापता लोगों की संख्या २८ हजार हो गई है।
 अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के अधिकारियों का कहना है कि फुकुशिमा संयंत्र के आसपास खाली कराए गए क्षेत्र के बाहर एक गांव में विकिरण में सुधार हो रहा है और लगता है कि विकिरण अब सुरक्षित स्तर से नीचे आ रहा है।
—–
 सीरिया के कई शहरों में भारी सुरक्षा के बावजूद बाद सरकार विरोधी प्रदर्शन ने एक बार फिर जोर पकड़ लिया है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हजारों लोग आजादी की मांग को लेकर सड़कों पर उतरे। सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया कि प्रदर्शनकारी सुधार प्रक्रिया की गति तेज करने की मांग कर रहे थे। खबरों में कहा गया है कि दमिश्क के उपनगरीय क्षेत्र दुमा में सुरक्षाबलों की गोलीबारी में चार प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई।

 संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान जी मून ने पश्चिम अफ्रीकी राष्ट्र आइवरी कोस्ट के राष्ट्रपति लॉरेन बाग्बो ;स्ंनतमदज ळइंहइवद्ध  से अपना पद छोड़ने को कहा है। वह भीषण लड़ाई के बाद राष्ट्रपति आवास में बंद हैं। आइवरी कोस्ट में संयुक्त राष्ट्र समर्थित राष्ट्रपति अल्साने ओत्तारा का साथ दे रही सेनाओं ने हाल ही के दिनों में हजारों किलोमीटर वाले इलाके पर कब्जा कर लिया है।

——

 छोटे बच्चों में तेज+ी से उभर रही एक खास तरह की मानसिक विकृति के खिलाफ जागरूकता लाने के उद्देश्य से विश्व ऑटिज्म दिवस मनाया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने २ अप्रैल को विश्व ऑटिज्म दिवस मनाने की घोषणा की थी। आमतौर पर तीन साल तक के बच्चों को प्रभावित करने वाली यह विकृति उनकी सामान्य कार्य क्षमता और सामाजिक अभिव्यक्ति की कुशलता को बाधित करती है।
 राजधानी दिल्ली में आज विभिन्न स्कूलों के छात्रों द्वारा इस अवसर पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

     ——

समाचार पत्रों से
 आज भी अखबारों में क्रिकेट विश्व कप का बुखार जोरों पर है। भारत और श्रीलंका के बीच होने वाले फाइनल को लेकर तमाम तरह के आकलन, अटकलों और दुआओं का बाजार गर्म है। खिलाड़ियों के चित्रों और ग्राफिक्स के साथ दिलचस्प सुर्खियों का बोलबाला है। दैनिक जागरण का आशीर्वाद है – विजय भव। अमर उजाला का नारा है – माही आज जीत लो दुनिया। राष्ट्रीय सहारा पूछता है – धोनी के शेर, संगा के चीते, देखो कौन जीते। पंजाब केसरी ने इसे महामुकाबला की संज्ञा दी है। राजस्थान पत्रिका की भविष्यवाणी है – भारत बनेगा चक्रवर्ती, १२१ करोड़ दुआयें, एक कदम दूर कप। अंग्रेजी दैनिक एशियन एज ने सचिन तेंदुलकर के चित्र को सुर्खी दी है – सच्यमेव जयते। हिन्दुस्तान का नारा है – दिखा दो दम। पत्र ने ज्योतिष गणना के हवाले से लिखा है – सितारों का संयोग तो पूरी तरह साथ, बस जीतने का जज्बा चाहिये। कुछ अखबारों की सुर्खियों में वही पुराना अतिरेक है – दैनिक ट्रिब्यून के अनुसार आज श्रीलंका पर चढ़ाई।  वीर अर्जुन को लगता है – लंका दहन करने उतरेंगे धोनी के धुरंधर। इकोनॉमिक टाइम्स ने पूछा है – क्या आज टीम इंडिया लांघ पायेगी लंका? हरि भूमि का आग्रह है – जीत लो लंका। लेकिन नई दुनिया को इस अतिरेक पर आपत्ति है। मुख पृष्ठ पर प्रकाशित विशेष संपादकीय में पत्र ने लिखा है कि रावण के नाश और लंका दहन जैसे नारों की गूंज सुनकर क्या किसी भारतीय का सिर शर्म से नहीं झुकने लगता। श्रीलंका के शानदार खिलाड़ी रावण की संतान बिल्कुल नहीं हैं। पत्र की सलाह है – इस नाजुक घड़ी में क्रिकेट खिलाड़ियों की बाउंड्री और बैटिंग की तरह राजनीति और मीडिया से जुड़े हर वर्ग को अपनी लक्ष्मण रेखा का भी ध्यान रखना चाहिये।
 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को विश्व कप आयोजन के लिये कर छूट देने के सरकार के फैसले पर उठा विवाद भी अखबारों की सुर्खियों में है।
 राष्ट्रीय सहारा और दैनिक जागरण ने उच्चतम न्यायालय के इस अहम फैसले का जिक्र किया है कि नाजायज संतानें केवल माता-पिता द्वारा अर्जित संपत्ति में हिस्सेदारी पाने बल्कि पैतृक संपत्ति की हकदार भी हैं।
 इकोनॉमिक टाइम्स ने भारतीय कार बाजार की बढ़ती रफ्तार को सुर्खी दी है – ब्याज दरों की ब्रेक से तेज+ ऑटो उद्योग की रफ्तार। हिन्दुस्तान के बिजनेस पन्ने की खबर है कि पहली अप्रैल से निष्क्रिय खातों पर ब्याज मिलना बंद हो गया।
 नवभारत टाइम्स के अनुसार दिल्ली प्रशासन के इस आदेश से संपत्ति की खरीद-फरोख्त रूक गई है कि इमारत मजबूत होगी तभी रजिस्ट्री होगी। यानी रजिस्ट्री के लिए सेफ्टी स्ट्रक्चरल सर्टिफिकेट जरूरी होगा।
—–
THE HEADLINES:
  • India take on Sri Lanka in a high-voltage final of ICC Cricket World cup at Wankhede Stadium in Mumbai today; ICC lifts ban on the coverage of event by TV channels.
  • CBI to file chargesheet today against former Telecom Minister A. Raja and his close aides in connection with 2G scam.
  • Campaigning for the first phase of assembly elections in Assam ends today.
  • At least 12 people including seven foreigners, mostly UN staff, killed in anti-US protests in Northern Afghanistan.
  • Libyan leader Muammar Gaddafi rejects a conditional ceasefire offer made by the rebels.
<><><>
India will meet Sri Lanka in a high-voltage final of the ICC Cricket World Cup today at the historic Wankhede Stadium in Mumbai. With this, the curtains will come down on the 43-day long biggest cricket extravaganza. Drenched in the blessings of millions of cricket lovers, India will come out with all guns blazing, hoping to regain the coveted Golden trophy after 28 years. Sri Lanka will also battle till their last breath to gift their country the honour after 15 years.
In the semi-finals, both
India and Sri Lanka held their nerve and defeated their rivals with an impressive all-round performance. While India outclassed Pakistan by 29 runs, Sri Lanka thrashed New Zealand with a stunning 5-wicket victory.
Both,
India and Sri Lanka have faced each other 7 times in the World Cup, out of which Sri Lanka won on four occasions, Team India won twice and one match was result less.
A few hours from now, the World will witness the clash of the titans, the India-Sri Lanka World Cup final. With commitment, power and love to the game, both the South Asian giants have shown the grits to journey smoothly in a tense World Cup atmosphere. Besides the India-Sri Lanka clash, it will be the tussle between the World’s best bladesman, Sachin Tendulkar and the World’s best bowler, Muttiah Muralidharan. The lyncpin of Team India, Schin Tendulkar will fight till the last to get his 100th international century in his last World Cup match. The backbone of both the teams, the opening pair, will eye to give a final blow, as today’s winner will become the first Asian team to bag the coveted World Cup trophy twice. With both India and Sri Lanka neck-to-neck in all the performances in this World Cup, it will be interesting to see who claims the top run-getter, top wicket-taker and the man of the series award. Both the skippers, Mahendra Singh Dhoni and Kumara Sangakkara have led their sides with superb strategies in this tournament and will now just have to pass this final test if they wish to equal or surpass the legends, Kapil Dev of 1983 or Arjuna Ranatunga of 1996.
Prime Minister Manmohan Singh has wished Team
India all success ahead of the all Asian final contest. President Pratibha Devisingh Patil along with her Sri Lankan counterpart Mahinda Rajapakse will join millions of cricket fans to enjoy the day-night encounter. Mrs. Patil has already arrived in Mumbai.
The ICC last night lifted the ban on news television channels covering the world cup finals following an intervention by Information and Broadcasting Ministry. Cricket’s global governing body said in a statement that it will seek legal action against them if they violate media guidelines. It said, the ICC will also seek to recover damages through the courts in
India rather than bar the channels from the final match.
All India Radio will broadcast a live commentary on the match. It can be heard on the Medium Wave and the FM Gold Channel from
2 P.M. onwards.
<><><>
The CBI has informed the Supreme Court that it is willing to take over the probe into the mysterious death of Sadiq Batcha, a close aide of former Telecom Minister A Raja. This was coveyed to the apex court by Senior advocate K K Venugopal, appearing for the agency.
The Tamil Nadu government had, earlier, favoured a CBI probe into Batcha’s death. The Supreme Court asked Additional Solicitor General Indira Jaising to take instructions from the Centre and inform the court by Monday about the issuance of a notification for transferring the case to the CBI.
<><><>
The CBI will file its first charge sheet today against A. Raja and some of his close aides and a couple of real estate companies in connection with the 2G scam. Quoting CBI sources, our correspondent reports that the extent of loss to the state exchequer may not be included in the charge sheet as the Telecom Regulatory Authority of India is yet to complete the process of ascertaining the loss on allocation of spectrum to all operators between 2001 and 2008. The chargesheet is likely to cover the alleged criminal conspiracy behind the allocation of spectrum during 2007-08 by Raja, the then Telecom Minister.
[]><><><[]
Campaigning for the first phase of Assembly elections in Assam will end today. 62 constituencies spread over 13 districts of Upper Assam, Barak Valley and two hill districts will go to the polls in this phase on Monday. 
With the Prime Minister Dr.Manmohan Singh slated to arrive in Upper Assam as the most heavyweight campaigner on the last day of campaigning for the first phase of elections, it is the heavy showers and gusty winds which will have a final word on his arrival.It has been raining cats and dogs and the inclement weather is beyond prediction. Braving inclement weather, campaigners of all major parties, including UPA Chairperson Sonia Gandhi and former Deputy Prime Minister L K Advani, hopped from place to place addressing poll rallies.
In
West Bengal, the notification for the 3rd phase of Assembly elections has been issued. 75 constituencies spread over the North and South 24 Parganas districts and Kolkata will go to the polls in this phase on the 27th of this month.
Filing of nominations for the 2nd phase of the elections continues in the state. The scrutiny of nomination papers for the first phase of poll will take place today.
In Tamil Nadu, campaigning has gained momentum as the April 13 assembly elections are fast approaching .
AIR correspondent has filed this report from the northern districts of the state where many ministers and sitting members are in the fray.
The seizure of money and articles have evoked mised response of political parties In the areas of northern districts. Tiruvannamalai, Dharmapuri, Krishnagiri,
Vellore and villupuram has 41 constituencies altogether with 443 candidates in the fray.
Leaders have been concentrating in the backward areas of the region and are continuing their road side shows in the sunny summer to win the hearts of the voters
<><><>
The Jharkhand Mukti Morcha will contest the Jamshedpur Lok Sabha bypolls. This was disclosed by Senior JMM leader Sudhir Mahto.  BJP leader Arjun Munda, who is now the Chief Minister, held the seat, but vacated it after winning the Kharsawan assembly bypoll in March.
<><><>
In Afghanistan, at least 12 persons including seven foreign United Nations staff, were killed yesterday after a demonstration against the alleged burning of the Koran turned violent in the northern city of Mazar-e-sharif. Police spokesman Lal Mohammad Ahmadzai said that the foreigners, including a number of Nepalese security guards, were killed as the protesters attacked an office for the UN Assistance Mission for Afghanistan.
Hundreds of protestors had gathered outside UN office in northern city when the demonstration turned violent. Some of the protestors snatched guns of security guards, mostly Nepalese, killed them and entered the complex. A part of the building was set on fire and two other foreigners were killed. Another succumbed to his injuries later. This was one of the worst attacks on UN office and the security council along with Afghan President has condemned it. UN chief in Kabul Steffan De Mastura has rushed to Mazar-e-sharif to personally handle the situation. Security is on high alert in capital Kabul and other major cities as such protests against burning of Koran may be held again.
<><><>
In Libya, Muammar Gaddafi’s government has rejected a conditional ceasefire offer made by the rebels.  It said, its forces will not withdraw from towns they control. The rebels who have been fighting for weeks to topple Gaddafi’s regime, have proposed a ceasefire if government forces stopped their assault on key cities and towns in the country’s east. They, however, insist that despite the ceasefire offer, their goal remains to topple Gaddafi’s regime.
Meanwhile, government forces continued to make inroads into rebel-held cities, including the north-west oil town of
Brega. Rebel forces have struggled for two days to regain and keep control of towns and facilities in Libya‘s east. The Libyan Army has driven them out of a string of key oil terminals that the rebels had twice seized in recent weeks.
<><><>
Today is World Autism Awareness Day. Autism is a complex developmental disorder that typically appears during the first 3 years of life of a child and is the result of a neurological disorder that affects normal functioning of a human being.
The day will be celebrated by the students of several schools including Chinmaya Vidyalaya and D.P.S, R.K.Puram in
New Delhi on the 8th of this month with an inclusive awareness walk. A nukkad Natak will be performed to sensitize the students and the general public about autism.
<><><>
The Haryana Forest Department has launched a scheme to adopt forest animals and birds in zoos and deer parks of the state.  A Forest Department Spokesman said that the motive of the scheme is to save the animals by bringing people closer to them.  He said, under the scheme the adopters will be issued a certificate and their names will be displayed on boards at the entry gates. Adopters will be allowed to visit the zoo 12 times a year without any entry fee.
                                                                                                  <><><>
In Tennis, the Indian duo of Leander Paes and Mahesh Bhupathi have stormed into the finals of the Men’s Doubles even in the Sony Ericssion Open in Miami.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
As excitement over the India-Sri Lanka cricket world cup final reaches a crescendo, photographs of players, statistics, analysis and exhortations dominate the front pages of all the papers. The Times of India best sums up the mood in the country in its front page banner  headline “A nation holds its breath”.
Most papers report that the CBI has agreed to investigate the death of Saadiq Baatcha, a close aide of former telecom minister A Raja. In a related development,  the Hindustan Times, the Hindu and the Tribune write that the CBI has told a special CBI court that Batcha’s death may be linked to a cash payment made to his company by Shahid Balwa’s firm DB Realty.
The Shunglu Committee’s sixth and final report on the alleged irregularities in the conduct of the Commonwealth Games is highlighted by all the papers. The Mail Today, citing references to Organising Committee (OC) chief Suresh Kalmadi, writes “He fudged papers to get OC chief post”. The Pioneer reports “Shunglu report raps Kalmadi for setting up `sham’ CWG OC”.
After  Indo Pak cricket diplomacy comes of what most papers call tit-for-tat diplomacy. In what it labels “Indo Pak tit-for-tat” the Statesman writes that after a Pakistan High Commission driver was detained by Indian security agencies at Chandigarh airport, an official of the Indian High Commission in Pakistan went missing and was later released. Reporting this story on its front page, the Hindustan Times writes “After Mohali peace vow, tit-for-tat arrests”.
In a special front page story, the Business Standard writes that the Government has finalised a three step strategy to transfer fertiliser subsidy directly to farmers. The paper says that initially the retailers will be paid based on the quantity of fertilisers they receive from the companies and finally the farmers will be paid directly.
And finally, some heartening news for the country. All papers highlight the UN AIDS Report,2011 which indicates a 50% decline in the number of new HIV infections in
India in the last ten years.
[]><><><[]

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: