>समाचार News (3) 01.04.2011

2 अप्रैल

>

मुख्य समाचार :
  • गृहमंत्री ने कहा, पाकिस्तान के साथ वीजा नियमों को और उदार बनाने के लिए सरकार का सकारात्मक रूख
  • सीबीआई टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में पूर्व संचार मंत्री ए0 राजा और अन्य के खिलाफ कल पहला आरोप पत्र दाखिल करेगी।
  • सरकार ने फर्जी पायलट लाइसेंस जारी करने में अंदरूनी लोगों की कथित भूमिका का पता लगाने के लिए एक समिति बनाई।
  • लीबिया के बे्रगा शहर में विद्रोहियों और कर्नल गद्दाफी की सेना के बीच घमासान जारी।
  • क्रिकेट विश्वकप का फाइनल मैच कल मुम्बई में भारत और श्रीलंका के बीच। आई सी सी ने टीवी चैनलों से मैच के कवरेज पर पाबंदी हटाई।
—–

ंभारत ने कहा है कि उसका पाकिस्तान के साथ वीजा नियमों को और उदार बनाने के लिए सकारात्मक रूख है। आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय गृहमंत्री पी चिदम्बरम ने बताया कि इसके लिए एक संयुक्त कार्य समूह बनाया जा रहा है।
हमने काफी उदारीकरण किया है लेकिन गृह सचिव स्तर की बातचीत हमने में फिर बातचीत करने का सुझाव आया है कि एक संयुक्त कार्य समूह गठित किया जाए ताकि आगे उदारीकरण पर विचार हो सके। हमने इस पर सकारात्मक रूख अपनाया और इस बात पर भी सकारात्मक विचार बना कि भारत और पाकिस्तान के बीच वीजा नियमों को उदार बनाया जाए।
एक प्रश्न के उत्तर में श्री चिदम्बरम ने कहा कि मुम्बई आतंकवादी हमलों की जांच के सिलसिले में पाकिस्तान जाने के लिए एक संयुक्त आयोग के गठन के तौर-तरीको पर काम शुरू किया जायेगा।
ये सिद्धांत रूप में एक समझौता है। हमने मुद्दे उठाए हैं और पाकिस्तान उन पर अनन्तः सिद्धांततः सहमत हो गया है इसके लिए तौर तरीके बनाए जाएंगे।
श्री चिदम्बरम ने इन धारणाओं को खारिज कर दिया कि मुंबई आतंकी हमलों के लिए पाकिस्तान जा रही टीम के पास सीमित कानूनी क्षेत्राधिकार होगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इस बात के लिए सिद्धांत रूप से राजी हो गया है कि 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के बारे में सूचना और सबूत इकट्ठा करने के लिए भारतीय टीम वहां जाये। हाल ही में हुई दोनों देशों के गृह सचिव स्तर की वार्ता को सकारात्मक पहल बताते हुए श्री चिदम्बरम ने कहा कि यह दोनों देशों के बीच मतभेदों को हल करने के लिए उठाये गये कई कदमों से एक है।
समझौता एक्सपे्रस विस्फोट मामले की जांच के बारे में उन्होंने कहा कि जांच जारी है। श्री चिदम्बरम ने यह भी कहा कि दक्षिणपंथी आतंकवाद के सभी मामले जांच के लिये राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंपे जा रहे हैं। लेकिन सुनील जोशी का मामला एक विवादास्पद मामला है।

—–

केन्द्रीय जांच ब्यूरो-सी0बी0आई0 कथित टू-जी स्पेक्ट्रम घोटाले में सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाने वाली रियल इस्टेट कंपनियों के अलवा पूर्व दूरसंचार मंत्री ए0 राजा और उनके कुछ करीबी सहयोगियों के खिलाफ कल पहला आरोप पत्र दाखिल करेगी। सी0बी0आई0 सूत्रों के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया कि आरोप-पत्र में सरकारी खजाने को कितना नुकसान हुआ है, फिलहाल इसका उल्लेख नहीं हो सकेगा क्योंकि दूरसंचार नियामक अधिकरण अभी इसका पता लगा रहा है।

—–

केन्द्रीय जांच ब्यूरो-सी0बी0आई0 ने उच्चतम न्यायालय को बताया कि वह टू-जी0 स्पेक्ट्रम आबंटन कथित घोटाले के मुख्य आरोपी और पूर्व दूरसंचार मंत्री ए0 राजा के करीबी सादिक बाशा की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत की जांच करने को तैयार है। सी0बी0आई0 की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता के0 के0 वेणुगोपाल ने, न्यायमूर्ति जी0 एस0 सिंघवी और न्यायमूर्ति ए0 के0 गांगुली की पीठ को जांच एजेंसी की इस इच्छा से अवगत कराया। इससे पहले तमिलनाडु सरकार बाशा की मौत की सी0बी0आई0 जांच कराने के पक्ष में थी। पीठ ने अतिरिक्त सालिसीटर जनरल इन्द्रा जयसिंह  से कहा कि वे केन्द्र सरकार से इस मामले में निर्देश लें और सी0बी0आई0 को मामला सौंपने सम्बन्धी अधिसूचना जारी करने के बारे में सोमवार तक सूचित करें।

—–

सरकार ने फर्जी पायलट लाइसेंस जारी करने में अंदरूनी लोगों की कथित भूमिका का पता लगाने के लिए एक समिति बनाई है। हमारे संवाददाता ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि 12 सदस्यों की यह समिति पायलट लाइसेंसों में हेराफेरी करने में  अंदरूनी लोगों की भूमिका के आरोपों की जांच करेगी। यह समिति छह हते के अंदर अपनी रिपोर्ट देगी और व्यवस्था में सुधार करने और पायलटों को मान्यता देने की प्रक्रिया की खामियां दूर करने के बारे में अपनी राय देगी।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय में संयुक्त सचिव, समिति के निष्कर्षों पर गौर करेंगे। समिति में उड्डयन विश्लेषक, नेशनल इम्फोरमेटिव सेंटर के वरिष्ठ अधिकारी, एयर इंडिया और वायुसेना के विशेषज्ञ शामिल होंगे।

—–

देश में सभी को 2020 तक साक्षर बना दिया जायेगा। निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा के अधिकार के कानून का एक साल पूरा होने पर इसका रिपोर्ट कार्ड जारी करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने आज नई दिल्ली में बताया कि सरकार ने साक्षरता बढ़ाने के लिए कई कदम उठाये हैं। इनमें छात्र-अध्यापक अनुपात बढ़ाने, बेहतर मूल सुविधायें देने तथा बच्चों को पढ़ने के लिए औेर पे्ररित करने जैसे उपाय शामिल हैं।
अब 28 प्रदेशों पार्लियामेंटी स्कूल है नो डिटेंशन पालिसी 27 स्टेट ने अपनाई हैं। नो कॉर्पोपनिशमेंट की पालिसी 28 स्टेट ने अपनाई हैं। नो बोर्ड एग्जामिनेशन अप टू एलिमेंर्टी लेबल 26 स्टेट ने अपनाई हैं। डायनिंग प्राइवेट ट्यूशन 18 स्टेटस ने बेन किया है। बेनिंग स्क्रीनिंग  प्रोसेजर एण्ड केपिटेशन फी 18 स्टेट ने बेन किया है। और मिनिमम वर्किंग डे आवर्स 21 स्टेट ने अपनाया है।
जनगणना के बारे में कल जारी किये गये आंकड़ों से भी पता चलता है कि देश में साक्षरता की दर 74 प्रतिशत से अधिक हो गयी है। पिछले दस वर्ष में इस दर में नौ प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। श्री सिब्बल ने बताया कि इस समय लगभग 19 लाख बच्चे प्राथमिक तथा प्राथमिक से ऊपर के स्तर पर शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

—–

परिवार के सम्मान के नाम पर की जाने वाली हत्याओं के मामले में गठित मंत्रियों के समूह ने उन दस राज्यों को आखिरी  मौका दिया है जिन्होंने अब तक भारतीय दंड संहिता में प्रस्तावित सुधारों पर अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है। वित्तमंत्री प्रणब मु,खर्जी की अध्यक्षता में मंत्री समूह की बैठक में इन राज्यों को एक अंतिम अवसर  देने का फैसला किया गया।
गृह मंत्रालय ने इज्जत के नाम पर होने वाली हत्याओं को एक अलग तरह का अपराध मानने के लिए भारतीय दंड संहिता की धारा-300 में सुधार का प्रस्ताव किया है।

—–

लीबिया में पूर्वी इलाकों में एक बार फिर विद्रोहियों के कर्नल गद्दाफी की सेना के खिलाफ लामबंद होने की खबर है। बे्रगा शहर में गद्दाफी की सेना और विद्रोहियों के बीच घमासान जारी है। लीबिया के तीसरे बड़े शहर मिसराता में घर-घर लड़ाई जारी है। कल गद्दाफी की सेना ने विद्रोहियों को वहां से मार भगाया था। सगठन सेनाओं के हवाई सहयोग के अभाव में गद्दाफी की सेना ने विद्रोहियों को रासनालुफ कस्बे से करीब दो सौ किलोमीटर पीछे तक भगा दिया था। अब वहां  फिर से विद्रोही जवाबी हमले के लिए लामबंद हो गए हैं। विद्रोही कमान्डरों ने जहां संगठन सेनाओं से हवाई हमले की मदद  मांगी  है वहीं अमरीका के शीर्ष सेना अधिकारी एडमिरल माइक मूलर ने कहा कि खराब मौसम के कारण हवाई हमलों में बाधा आ रही है। विद्रोहियों में आमतौर पर ऐसे स्वयंसेवी लड़ाके शामिल हैं जिन्हें मामूली प्रशिक्षण के बाद लड़ाई के मैदान में भेज दिया गया है।

—–

फुकुशिमा दाइची परमाणु बिजलीघर में संकट पर काबू पाने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। रिएक्टर्स को ठंडा करने का काम आज भी जारी रहा। अमरीकी नौसेना का एक जहाज+ रिएक्टर नंबर एक के पास पानी की टंकी में पाइप से बड़ी मात्रा में स्वच्छ जल डालने की तैयारी कर रहा है। कर्मचारी बिजलीघर में समुद्री पानी की जगह स्वच्छ जल डाल रहे हैं, ताकि रिएक्टर और इस्तेमालशुदा ईंधन की टंकियों को ठंडा किया जा सके।

—–

विश्व कप क्रिकेट के फाइनल में कल भारत का मुकाबला श्रीलंका से वानखेड़े स्टेडियम में होगा। इस मैच का आंखों देखा हाल आकाशवाणी से दोपहर दो बजे से प्रसारित किया जाएगा। सचिन तेंदुलकर की कोशिश अपने घरेलू मैदान पर सौंवां शतक लगाने की होगी, वहीं आशीष नेहरा उंगली में चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल पाएंगे।

—–

प्रधानमंत्री डा0 मनमोहन सिंह ने कल मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के साथ क्रिकेट विश्व कप का फाइनल मैच खेलने जा रही भारतीय टीम को शुभकामनायें दी हैं। उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि टीम इंडिया जीतेगी। प्रधानमंत्री नई दिल्ली में एक समारोह से अलग से बोल रहे थे।
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भारतीय क्रिकेट टीम को शुभाकामनाएं दी और उम्मीद जताई कि टीम विश्व कप जीतेगी।
गृह मंत्री पी0 चिदम्बरम ने कहा कि विश्व कप फाइनल के मद्देनजर सुरक्षा के सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। उन्होंने नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। स्टेडियम के आस-पास कई स्तरों वाली सुरक्षा व्यवस्था की गई है और स्टेडियम के ऊपर और आस-पास उड़ान वर्जित क्षेत्र की घोषणा कर दी गई है। मुम्बई पुलिस किसी भी गैर कानूनी गतिविधि को रोकने के लिए लगातार गहरी निगरानी करेगी। स्टेडियम के अन्दर और बाहर निगरानी के लिए एक सौ आठ खुफिया कैमरे लगाये गए हैं। दिन-रात के इस मैच को देखने के लिए हजारों क्रिकेट पे्रमियों के साथ राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील और श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे मौजूद रहेंगे।
आकाशवाणी से इस मैच का आंखो देखा हाल मीडियम वेव और एफ एम गोल्ड चैनल पर दोपहर दो बजे से प्रसारित किया जायेगा।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय के कहने पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस मैच को कवर करने के लिए भारत के समाचार चैनलों पर लगी पाबंदी हटा ली है। इन चैनलों और आम जनता के कड़े एतराज के कारण यह कदम उठाया गया।

—–

विधानसभा चुनाव वाले पांचों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू जो जाने के बाद निर्वाचन आयोग ने कहा है कि मुख्यमंत्री अपने निजी दौरों के दौरान गैर राजपत्रित अधिकारी को अपने निजी स्टाफ के तौर पर साथ ले जा सकेंगे लेकिन वह मुख्यमंत्री के किसी भी राजनैतिक कार्य में सहयोग नहीं करेगा। आयोग ने कहा है कि यह निर्देश प्रधानमंत्री और केन्द्रीय मंत्रियों के मामले में भी लागू होगा।

—–

असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए कल प्रचार का अंतिम दिन है।
विकिलिक्स और क्रिकेट आज कांग्रेस और भाजपा की रैलियों में स्थानीय मुद्दों पर भारी पड़ गये जबकि मुसलाधार बारिश और तेज हवा के कारण लोगों की उपस्थिति भी कम ही रही। ये रेलियां यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और नरेन्द्र मोदी द्वारा दक्षिण दक्षिण मध्य और पूर्व असम में सम्बोधित की गईं। क्रिकेट के पिच पर मध्य असम से वोकाजन असमताई में श्रीमती गांधी और दक्षिण असम में श्री आडवाणी अपनी बढ़त के लिए प्रयास करते दिखे। दूसरी ओर मध्य असम के लम्बिंग में नरेन्द्र मोदी ने अपने गुजरात की तुलना कांग्रेस के असम से की।

—–

तमिलनाडु में चुनाव प्रचार धीरे-धीरे जोर पकड़ रहा है। उप मुख्यमंत्री एम0 ए0 स्टालिन, आल इंडिया अन्ना डी0एम0के0 महासचिव सुश्री जयललिता, पी0एम0के0 नेता एस0 रामदास ने आज चेन्नई में विभिन्न चुनावी सभाओं को सम्बोधित किया। तमिलनाडु के दो महत्वपूर्ण राजनैतिक केन्द्रों चेन्नई और मदुरई की 26 विधानसभा सीटों से कुल 387 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। परिसीमन के बाद हालांकि तमाम विधानसभा क्षेत्रों का नक्शा बदल गया है। खुद डीएमके अध्यक्ष और एम करूणानिधि जहां चुनाव लड़ने के लिए चेन्नई से बाहर चले गये हैं वहीं डीएमके नेता करूणानिधि के नेता एम के स्टालिम ने चेन्नई में ही अपना चुनाव क्षेत्र बदल लिया है। राज्य में मदुरई का प्रतिनिधि करने वाले एकमात्र मंत्री के तमिलराशि भी मदुरई छोड़कर अवमान मदुरई से चुनाव लड़ रहे हैं। दरअसल राज्य के कई ऐसे दिग्गज नेताओं ने इस बार अपना चुनाव क्षेत्र बदल लिया है। इस बीच इन निर्वाचन क्षेत्रों में केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों की मौजूदगी बढ़ गई है।

—–

केरल में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर  है। यहां 140 विधान सभा क्षेत्रों में 13 अपै्रल को वोट डाले जायेंगे। सभी प्रमुख दलों के वरिष्ठ नेता राज्य के उत्तरी जिलों में प्रचार में लगे हैं।
मुख्यमंत्री वी एस अच्युतानंदन ने पल्लाकाड के मलमपुझा से प्रचार अभियान का दूसरा चरण शुरू किया।

—–

सरकार ने इस महीने 19 लाख टन से अधिक चीनी उपलब्ध कराने का फैसला किया है। खाद्य और सार्वजनिक  वितरण विभाग की विज्ञप्ति के अनुसार इसमें दो लाख सात हजार टन लेवी चीनी और 17 लाख टन गैर लेवी चीनी शामिल है। यह मात्रा चालू महीने की चीनी की घरेलू मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

—–

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 25 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 19 हजार 420 पर बंद हुआ। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से चिंतित निवेशकों ने आज मुनाफा वसूली की, जिससे बाजार गिरा।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निटी में भी 8 अंकों की गिरावट रही और ये पांच हजार 826 पर बंद हुआ।

—–

ओड़िशा दिवस के मौके पर आज देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आज ही के दिन 1936 में इस राज्य की स्थापित की गई। पिछले महीने संसद ने एक विधेयक पास कर उड़ीसा राज्य को ओड़िशा और उड़िया भाषा को ओडिया नाम दिया।

—–
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज रात अपने साप्ताहिक कार्यक्रम करेंट अफेयर्स में, शिक्षा के अधिकार अधिनियम को लागू किये जाने का एक वर्ष विषय पर एक परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात साढे नौ बजे आकाशवाणी के राजधानी और एफ एम गोल्ड चैनलों तथा अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।
—–
THE HEADLINES:
  • India is setting up a Joint Working Group to further liberalise visa regime with Pakistan.
  • CBI to file its first chargesheet tomorrow in the 2G spectrum scam against former Telecom Minister A Raja and others.
  • Government sets up a Committee to probe into the alleged role of insiders in issuing bogus pilot licences.
  • In Libya, rebels mass up for a counter-attack against Gaddafi’s forces in Brega,
  • And in ICC World Cup: Cricket’s big day tomorrow as India meets Sri Lanka in the first all-Asian final in Mumbai; ICC lifts ban on Indian TV News Channels from covering the match following public outcry. 
||<><><>||
India says, it is positive to the idea of further liberalising the visa regime with Pakistan. Briefing reporters in New Delhi today, the Home Minister P. Chidambaram said that a Joint Working Group is being set up for the purpose.
Replying to questions, Mr. Chidambaram said, modalities and procedures will have to be worked out for setting up a Joint Commission to visit Pakistan in connection with Mumbai terror attack case probe. He dismissed apprehensions that the team going to Pakistan to gather information and evidence for the 26/11 case will have limited legal jurisdiction. Describing the recently held Home Secretary-level talks as a positive development, he said, it is one of the many steps to be taken towards resolution of disputes between the two countries.
On Samjhauta Express Blast case investigations, Mr. Chidambaram said, the probe is continuing. He said, all the cases of right wing terror are being handed over to National Investigation Agency for probe. In reply to a question on cash-for-vote scam, the Home Minister said that investigations are on and Delhi Police is calling more people for questioning. On talks with NSCN (I-M), he said, they are progressing well on mutual trust and confidence. Giving the report card of his Ministry for the month of March, he said, the interlocutors holding discussions with different stakeholders in Jammu and Kashmir, will submit its report soon and it will be deliberated only after the present round of assembly elections is over.
||<><><>|| 
The CBI will file its first chargesheet tomorrow into the 2G spectrum scam against former Telecom Minister A Raja and some of his close aides besides a couple of real estate companies for allegedly defrauding the exchequer. AIR correspondent, quoting CBI sources, reports that the extent of loss to the state exchequer may not be included in this chargesheet as the Telecom Regulatory Authority of India is yet to complete the process of ascertaining the loss on allocation of spectrum to all operators between 2001 and 2008. The chargesheet is likely to cover the alleged criminal conspiracy behind the allocation of spectrum during 2007-2008 by Raja.
||<><><>||
The CBI today informed the Supreme Court that it is willing to take over the probe into the mysterious death of Sadiq Batcha, a close aide of 2G spectrum case accused, former Telecom Minister A Raja. CBI’s willingness was coveyed by Senior advocate K K Venugopal, appearing for the agency, to a Bench of Justices G S Singhvi and A K Ganguly. Earlier, the Tamil Nadu Government had favoured a CBI probe into Batcha’s death. The Bench asked Additional Solicitor General Indira Jaising to take instructions from the Centre and inform it about the issuance of a notification for transferring the case to the CBI by Monday.The CBI also informed the court that senior advocate U U Lalit will be appointed as special public prosecutor for the trial in the 2G spectrum case before a special court exclusively set up for the purpose.
||<><><>||     
The Congress President Mrs. Sonia Gandhi today asserted that the Congress was not among parties believing in opportunism.  Addressing an election rally in Karimganj constituency in Cachar district of Assam, she said that her party was committed to the development of Assam and the country.  Assam which has 126 Assembly seats, will have a two day poll on the 4th and 11th of this month.
In Tamil Nadu, top leaders have arrived in Chennai, the power centre of state politics, as electioneering reaches a feverish pitch. DMK treasurer and Deputy Chief Minister, M.K.Stalin, AIADMK General Secretary Ms. Jayalalitha and PMK founder Dr S.Ramodoss, hit the roads of the metro, making promises to attract the attention of Chennaiites. Across the state, leaders of various political parties are criss-crossing, garnering votes in specially designed vehicles. AIR correspondent takes a look at the 16 constituencies in Chennai district.
30 lakh voters will be casting their votes in 3200 polling stations of a little less than 50 per cent have been identified as sensitive. Post delimitation, the numberof constituencies have risen to 16 from 14 in the last few elections. Deputy Chief Minister Mr M.K.Stalin is testing the electoral waters from a new constituency and TNCC President Mr K.V.Thangabalu is seeking election from Mylapore.
In Kerala, intense second phase of campaigning for Assembly elections is underway in all the 140 constituencies. Even as top Congress leaders are in northen districts, BJP leader Sushma Swaraj reached Thiruvananthapuram today. Congress President Sonia Gandhi will be addressing election rallys in three districts on coming wednesday. Meanwhile, Chief Minister V S Achuthanandan has started his second phase campaign from Malampuzha in Palakad.
||<><><>||
With the Model Code of Conduct in force in five election-bound states, the Election Commission today said, Chief Ministers can take a non-gazetted officer as his personal staff to accompany him on personal tours.  However, the personal staff shall not take part in any political activity or assist the Chief Minister in his political work. The EC said, these instructions will be applicable also in the case of the Prime Minister and Union Cabinet Ministers.
||<><><>||
Government says, the country will be fully literate by 2020. Releasing a report card on the completion of first year of Right to Free and Compulsory Education Act in New Delhi this evening, the Human Resource Development Minister Kapil Sibal said that the Centre has taken a host of measures to improve literacy. These include enhancing student-teacher ratio, better infrastructure and greater motivation. The Census data released yesterday says that the literacy rate in the country has gone up to over 74 per cent, thus registering an increase of over nine per cent.
||<><><>||
The News Services Division of All India Radio in its weekly “Current Affairs” programme tonight will bring you a discussion on “One year of implementation of Right to Education Act.” This can be heard on Rajdhani, FM Gold channels and additional frequencies from 9.30 p.m.
||<><><>||
The government has set up a Committee to dig out the alleged role of insiders in the issuance of bogus pilot licences. AIR correspondent reports that a twelve member Committee would probe charges that several insiders had a role in the churning out of tampered and fudged pilot licences. Besides submitting its report in six weeks’ time, the Committee will offer opinions on how well to cleanse the system and correct the faults in the examination process of accreditation of Commanders in Airlines.
||<><><>||
The Group of Ministers set up to look into the issue of honour killings, today gave a final chance to ten states which have not yet responded on the proposed amendments in the Indian Penal Code. At a meeting of the GoM, headed by Finance Minister Pranab Mukherjee, it was decided to give these states a final chance to respond.
||<><><>||
The CPI(M) has opposed the government’s new FDI policy. The party politbureau in a statement  said,  it would not only strengthen the grip of foreign multinationals over Indian companies but also adversely affect agriculture as farmers would be at their mercy for supply of seeds. The party has asked the UPA government not to pursue the measures which would immensely harm the country’s industrial and agricultural development.
||<><><>||
The Karnataka High Court today granted stay on a lower court order against Chief Minister and five others in the land scam case. Staying the lower Court order, the Single Bench Judge Justice K N Keshavanarayana ordered issue of notices to the two respondents, advocates Sirajin Basha and K N Balaraj. On March 29th, the High Court had also stayed proceedings in the first complaint on which the lower court had ordered a Lokayukta probe.
||<><><>||
Information and Broadcasting Minister Ambika Soni today said that the proposals for amendments to the Film Certification Act are almost complete. Speaking to reporters in New Delhi, Ms Soni said, the amendments would be finalised after inputs from the new chairperson Leela Samson.
||<><><>||
In Libya, rebels have reportedly massed for a counter-attack against Moamar Gaddafi’s forces in the east of the country. They have been battling Colonel Gaddafi’s forces in the oil town of Brega, the new frontline in their bid to march on Tripoli. As battles rage in the east, there has been house-to-house fighting in the bombed-out streets of Central Misrata which has held out against a relentless siege by Gaddafi’s forces. Meanwhile, NATO has formally taken over full command and control of military operations against Libya from the United States.
||<><><>||
Prime Minister Dr. Manmohan Singh today wished Team India all success as they take on Sri Lanka in the World Cup cricket final at the Wankhade stadium in Mumbai tommorow. The Home Minister  P. Chidambaram said that all arrangements have been made for safe and secure conduct of final of World Cup in Mumbai tomorrow. He told reporters in New Delhi today that elaborate security arrnagements have been made for the purpose. A multilayer security is being put in place around the stadium and air space over and around the venue has been declared as a no-flying zone. Mumbai police will be constantly keeping a close watch to check any unlawful activity. AIR Correspondent reports that one hundred and eighty CCTVs have been installed in and outside the stadium for the purpose.
All India Radio will broadcast live commentary on the match on Medium Wave and FM Gold Channel from 2 P.M. onwards.  
||<><><>||
The ICC tonight lifted the ban on news television channels covering the world cup finals following intervention by Information and Broadcasting Ministry. Cricket’s global governing body said in a statement, it will however  seek legal action against them for alleged violation of media guidelines. It said, the ICC will also seek to recover damages through the courts in India rather than bar the channels from the  final match.
||<><><>||
A series of functions were organised in several parts of the country to mark the Odisha Day celebrations. Odisha was formed on this day in 1936.  Last month Parliament passed a bill to rename Orissa as Odisha and made an amendment in the constitution to rename Oriya language as Odia.
||<><><>||

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: