>समाचार News news on air (all india radio) 05.07.2011

5 जुलाई

>

दिनांक : ५/७/२०११
0800
समाचार प्रभात
मुख्य समाचार :-
·                   अलग तेलंगाना राज्य की मांग करते हुए आंध्रप्रदेश में ग्यारह सांसदों और नवासी विधायकों ने इस्तीफे दिये, तेलंगाना संयुक्त कार्रवाई समिति के ४८ घंटे के बंद से तेलंगाना क्षेत्र में सड़क यातायात बाधित। केन्द्रीय गृहमंत्री ने कहा-इस मुद्दे पर अंतिम फैसले के लिए विचार विमर्श जारी।
·                   महाराष्ट्र के बिक्री कर विभाग ने मुंबई में ३७ कंपनियों पर छापे मारे, पैंसठ अरब रूपये के हवाला लेनदेन का खुलासा।
·                   उच्चतम न्यायालय ने विदेशी बैंकों में जमा काला धन वापस लाने की निगरानी के लिए विशेष जांच दल बनाया।
·                   बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर, नरकटियागंज-रक्सौल खंड पर रेल सेवाएं स्थगित।
    अलग तेलंगाना राज्य की प्रक्रिया शुरू करने की मांग को लेकर कल आंध्रप्रदेश के ग्यारह सांसदों और नवासी विधायकों ने सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया। तेलंगाना संयुक्त कार्रवाई समिति ने इन इस्तीफों को स्वीकार करने और अलग राज्य की प्रक्रिया शुरू करने की मांग मनवाने के लिए हफ्ते भर तक विरोध करने की घोषणा की है। समिति ने क्षेत्र के उन विधायकों और सांसदों से भी इस्तीफा देने का अनुरोध किया है जिन्होंने अभी तक इस्तीफा नहीं दिया है।
    इस बीच, तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष और लोकसभा सदस्य के० चन्द्रशेखर राव ने कल शाम फैक्स से लोकसभा अध्यक्ष को अपना त्यागपत्र भेज दिया। तेलगुदेशम पार्टी के दो सांसदों ने घोषणा की है कि वे आज सवेरे इस्तीफा दे देंगे। कुछ और विधायक भी आज सवेरे इस्तीफा दे सकते हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस नेतृत्व अपने विधायकों और सांसदों को इस्तीफा वापस लेने के लिए मनाने की कोशिश में है।
    उधर, आंध्रप्रदेश में तेलंगाना संयुक्त कार्रवाई समिति के आह्‌वान पर ४८ घंटे के बंद के कारण समूचे तेलंगाना क्षेत्र में सड़क परिवहन सेवाएं लगभग ठप्प हो गई है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि बंद से आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
    तेलंगाना प्रांत की १० जिले में रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन की बस सर्विस हजारों संख्या में स्थगित की गई है। हैदराबाद में लोकल एमएमटीएस ट्रेन सर्विस को भी रद्द करने की वजह से यात्री को मुश्किलों का सामना करना पर रहा है। हैदराबाद में एहतियात के तौर पर आज और कल धारा-१४४ लगाई गई है। कई विद्यालयों में इन दो दिनों के लिए छुट्टी की घोषणा की गई है। कुछ विश्वविद्यालयों में कल से होने वाली परिक्षाओं को रद्द किया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से लक्ष्मी के साथ दिल्ली से मैं शीतल।
    इस बीच, गृहमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि अलग तेलंगाना राज्य पर अंतिम फैसले के लिए विचार विमर्श जारी है।
    महाराष्ट्र बिक्री कर विभाग ने मुंबई में ३७ कम्पनियों पर छापे मारकर ६५ अरब रुपए के लेन देन का पता लगाया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि बिक्री कर अधिकारियों के एक दल ने कल शहर में बारह जगहों पर छापे मारे।
एक अहम ऑपरेशन के तहत महाराष्ट्र के बिक्रीकर विभाग ने मुंबई में एक बड़े हवाला राकेट को उजागर किया है। बिक्रीकर विभाग के आयुक्त संजय भाटिया के मुताबिक शुरूआती जांच से लगता है कि इस हवाला राकेट के तार दिल्ली और अन्य राज्यों से भी जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि बोगस बिल के जरिए ये हवाला कंपनियां कर की चोरी करती थी। इसका फायदा उठाने वाली कंपनियां ज्यादातर हीरे और धातुओं के व्यापार से संबंधित हैं। इस मामले में बिक्रीकर की चोरी करीबन दस से पंद्रह करोड़ तक आंकी गई है। बहरहाल इस पूरे मामले की जानकारी अब आयकर विभाग को भी दी गई है। स्वीटी कोठारी आकाशवाणी समाचार, मुंबई।
    उत्तर प्रदेश में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी वाई एस सचान की मृत्यु की जांच कर रहे लखनऊ के मुख्य न्याायिक मजिस्ट्रेट आज जेल कर्मचारियों का बयान दर्ज कराने के लिए लखनऊ जेल का दौरा करेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मुख्य न्याायिक मजिस्ट्रेट ने जेल अधीक्षक को पत्र लिखकर जेल अस्पताल में तैनात दस डॉक्टरों और अन्य कर्मचारियों को दौरे के समय उपस्थित रहने के आदेश दिए हैं।
    सरकार ने संसद के मॉनसून सत्र में एक सशक्त लोकपाल विधेयक लाने और भ्रष्टाचार निरोधक विधेयक के मुद्दे पर आम सहमति बनाने का इरादा दोहराया है। कल नई दिल्ली में गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि सभी दलों ने संसद की सर्वोच्चता और विधेयक का मसौदा तैयार करने में राजनीतिक पार्टियों की बुनियादी भूमिका पर बल दिया है।
    गृहमंत्री के अनुसार सभी पार्टियों का मानना है कि जो भी कानून बनाए जाएं वे संविधान के दायरे में होने चाहिए। उन्होंने कहा कि यह विधेयक स्थापित पद्धति के अनुसार लाया जाएगा।
हम संसद के मानसून सत्र में विधेयक लाएंगे। सरकार विधेयक को जल्द पारित कराने के सभी प्रत्यन करेगी। विधेयक का प्रारूप समिति के मंत्री सदस्यों द्वारा संयुक्त मसौदा समिति के सामने रखा जाएगा। अब ये अपने सामान्य प्रक्रिया के तहत जाएगा।
    झारखंड में जमशेदपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव में झारखंड विकास मोर्चा के प्रत्याशी डॉ० अजय कुमार विजयी हुए हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी के डॉ० दिनेशनंद गोस्वामी को लगभग एक लाख ५३ हजार वोटों से हराया।
    उच्चतम न्यायालय ने काला धन मामले की जांच के लिए पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति बी पी जीवन रेड्डी की अध्यक्षता में विशेष दल गठित किया है। यह दल विदेशी बैंकों में जमा काले धन को वापस लाने के लिए किये जा रहे प्रयास और जांच की निगरानी भी करेगा। उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एम बी शाह जांच दल के उपाध्यक्ष होंगे।
    न्यायालय की खंडपीठ ने कहा कि काले धन के मुद्दे की जांच के लिये सरकार द्वारा गठित उच्चस्तरीय समिति एसआईटी भी इस दल का हिस्सा होगी। न्यायालय ने सरकार को उन लोगों के नाम उजागर करने का निर्देश दिया जिन्हें काला धन मामले में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। हालांकि न्यायालय ने स्पष्ट किया कि उन लोगों के नाम उजागर नहीं किये जायेंगे जिनकी इस मामले में जांच नहीं की गई है।
    उच्चतम न्यायालय सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी डी दिनाकरन की उस याचिका पर आज फैसला सुनाएगा जिसमें उन्होंने अपने ऊपर लगे गलत आचरण के आरोपों के लिए महाभियोग कार्यवाही को चुनौती दी है। न्यायमूर्ति जी. एस. सिंघवी और न्यायमूर्ति सी के प्रसाद ने न्यायमूर्ति दिनाकरन की इस याचिका पर पांच दिन की सुनवाई करने के बाद पिछले महीने की एक तारीख को अपना फैसला सुरक्षित रखा था।
    न्यायमूर्ति दिनाकरन के खिलाफ जमीन हड़पने, बेहिसाब संपत्ति जमा करने और लाभ के एवज में फैसले देने के आरोप हैं और इन्ही आरोपों के कारण उच्चतम न्यायालय में उनकी नियुक्ति रोक दी गई थी।
    बिहार में कोसी, बागमती, बूढ़ी गंडक और अधवारा नदियों में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण बाढ़ की स्थिति गम्भीर बनी हुई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बाढ़ का पानी सिकता रेलवे स्टेशन में भी भर गया है।
नरकटिया गंज, रक्सौल रेल सेंक्शन पर ट्रेनों का परिचालन बाधित रहने के कारण यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। कोसी, गंडक और बागमती नदियों के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी के चलते पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और गोपालगंज जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी तेजी से फैल रहा है। बाढ़ प्रभावित लोग सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल।
    सार्क देशों के संसद अध्यक्षों और सांसदों के संगठन का पांचवा सम्मेलन नौ से १२ जुलाई तक दिल्ली में होगा। भारत में यह सम्मेलन दूसरी बार हो रहा है। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह शनिवार को संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में एक समारोह में इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने कल इस सम्मेलन के लिए एक स्वागत समिति का गठन किया। राज्यसभा के उपसभापति के० रहमान खान इसके अध्यक्ष और लोकसभा के उपाध्यक्ष करिया मुण्डा समिति के सह अध्यक्ष होंगे।
    विदेश मंत्री एस. एम. कृष्णा बंग्लादेश की तीन दिन की यात्रा पर कल ढाका जाएंगे। वे बंग्लादेश के नेताओं के साथ बातचीत में दोनों देशों के आपसी संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का इस वर्ष और सितम्बर को बांग्लादेश यात्रा का कार्यक्रम है और विदेश मंत्री के दौरे को इस यात्रा की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है। बंग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ टेलीफोन पर बातचीत में डॉ. मनमोहन सिंह ने भरोसा दिलाया कि भारत बंग्लादेश के साथ संबधों को अत्यधिक महत्व देता है।
    एचआईवी/ एड्स से संबंधित संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम-यूएन एड्स-ने एड्स रोगियों के उपचार में सस्ती और प्रभावी दवाएं उपलब्ध कराने में भारत की सराहना की है। यू एन एड्स के कार्यकारी निदेशक माइकल सिडिबे ने कहा कि निम्न और मध्य आय वाले देशों में ८६ प्रतिशत लोग एचआईवी के उपचार के लिये भारत में बनी दवाएं ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में एड्स से प्रभावित ६६ लाख लोगों का इलाज किया जा रहा है और यह भारत की मदद से ही संभव हुआ है।
    जम्मू-कश्मीर में बालताल और पहलगाम मार्गों से वार्षिक अमरनाथ यात्रा जोरशोर से जारी है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि यात्रा को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रशासन द्वारा किये गए इंतजामों से तीर्थ यात्री बेहद खुश हैं।
सालाना अमरनाथ यात्रा आरंभ होने से अब तक मुल्क से विभिन्न भागों से आए हुए एक लाख ३० हजार से अधिक यात्रियों ने पवित्र गुफा जाकर शिवलिंगम के दर्शन किए है। बालतल और पहलगाम दोनों मार्गों सें सालाना अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से जारी है। इस बीच आज सुबह यात्रियों का एक नया जत्था बालतल और नूनवां शिविरों सें पवित्र गुफा की तरफ रवाना हुआ।आकाशवाणी समचार के लिए बालतल से साबिर अयूब।
    राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अश्विनी अकुंजी और प्रियंका पवार डोप परीक्षण में पॉजिटिव पायी गयी हैं। अश्विनी अकुंजी सात जुलाई से जापान में होने वाली १९वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेने वाली ३७ सदस्यीय टीम में शामिल हैं, लेकिन अब इन्हें अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है। दोनों खिलाड़ियों को बी नमूने की जांच के लिए बुलाया जाएगा। अश्विनी ने एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में चार सौ मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण जीता था। अब तक भारत के आठ एथलीट प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के दोषी पाए गए हैं।
    पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि दर्जनों तालिबान उग्रवादियों ने कल अफगानिस्तान से पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम इलाकों में घुसपैठ की और सेना की एक चौकी पर हमला किया। इस हमले में एक सिपाही और दो उग्रवादी मारे गए। यह हमला पाकिस्तान के कबायली इलाके बाजौर के किटकोट गांव में हुआ।
    –
समाचार पत्रों
    यिंगलक शिनवात्रा के थाइलैंड की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने पर हिन्दुस्तान में है-हर तरफ कामयाबी के झंडे गाड़ रही हैं महिला राष्ट्राध्यक्ष। विश्लेषण में उन देशों का उल्लेख है, जहां मौजूदा समय में कमान महिलाओं के हाथों में है।
    हैदराबाद के इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील का संबोधन कि व्यावसायिक संस्थान युवाओं को रोजगार के लिए दक्ष बनाएं, जनसत्ता की बड़ी खबर है। 
    आज समाज ने एड्स उन्मूलन सम्मेलन में प्रधानमंत्री के बयान को महत्व दिया है कि एचआईवी पीड़ितों को मनरेगा में रोजगार उपलब्ध कराने के विशेष प्रयास किए जाएं। नई दुनिया में है-एड्स मरीजों से हो भेदभाव।
    बिहार में मुजफ्‌फरपुर की मलिन बस्तियों के बच्चो में पिछले महीने फैले जानलेवा रोग के संदर्भ में देशबंधु ने पूरे पृष्ठ का आलेख दिया है-मलिन बस्तियां और स्वास्थ्य की चुनौतियां। सुधार के उपाय और केन्द्रीय योजनाओं का जिक्र भी विस्तार से है।
    जनसत्ता के व्यापार पन्ने की यह खबर ध्यान खींचती है- ब्रिटेन को महंगा लगने लगा है भारत। अब तक बड़ी संख्या में ब्रिटेन की कंपनियां कम लागत और कुशल कामगारों की वजह से भारत में आउट सोर्सिंग के जरिए काम करवाती रही हैं, लेकिन हाल में लागत बढ़ने की वजह से अब यह आसान नहीं है।
    इकनोमिक टाइम्स की बड़ी खबर है-नौकरी और सैलरी की ग्रोथ। इस साल सभी सेक्टरों में नियुक्तियों की बहार रहेगी।
    टाइम्स ऑफ इंडिया के पहले पन्ने पर है-अब तीन दिन में बिना किसी झंझट के पासपोर्ट बनेगा। एक महीने के अंदर दिल्ली में स्थापित होंगे दो पासपोर्ट सेवा केन्द्र।
    स्वामी विवेकानंद की पुण्य तिथि के संदर्भ में आज समाज ने विशेष उल्लेख दिया है-भारत की पुनर्प्रतिष्ठा के मिशन में वे आज भी हैं युवाओं के प्रेरणास्रोत।
    दिव्य भाषा संस्कृत की पुनर्प्रतिष्ठा के संदर्भ में नई दुनिया में है-दिल्ली के कई कॉलेजों में संस्कृत ऑनर्स की जबरदस्त मांग। इस वर्ष रिकार्ड दाखिले।

     हिन्दुस्तान में है-रास्तों को पेड़ों के नाम से मिलेगी नई पहचान- दिल्ली नगर निगम ने एक विशेष अभियान शुरु किया है, जिसके तहत इस मॉनसून में प्रमुख मार्गों पर प्राइड आफ इंडिया, सिल्वर ओक, सप्तपर्णी और मौलश्री जैसे पौधे लगाए जा रहे हैं। देशबंधु में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का बयान है-हरियाली महोत्सव को अभियान की तरह मनाया जाए।

0815 HRS
05 July, 2011
THE HEADLINES:
  • 11 Members of Parliament and 89 legislators of Andhra Pradesh resign demanding separate Telangana state; Road transport in Telangana region disrupted following 48 hour bandh by Telangana Joint Action Committee; Home Minister Chidambaram says consultations are continuing for final decision on the issue.
  • Maharashtra Sales Tax Department raids 37 companies in Mumbai and unearths hawala transactions of 6500 crore rupees.
  • Supreme Court appoints Special Investigation Team to monitor bringing back black money stashed in foreign banks.
  • Flood situation continues to remain grim in Bihar; train services on Narkatiaganj-Raxaul section suspended.
[]><><><[]
In Andhra Pradesh, road transport services across the Telangana region have almost come to a standstill due to the 48-hour long bandh called by the Telangana Joint Action Committee. Demanding that the Government accept the resignations of the Legislators and MPs who resigned yesterday in support of statehood for Telangana, the JAC has called for a 2-day bandh in the region. The Osmania Students Joint Action Committee and several other trade, students and workers unions of the region have extended their support to the bandh.
11 MPs and 89 legislators have tendered resignations en-masse. Telangana Rashtra Samithi President and Lok Sabha Member K Chandrasekhara Rao has sent his resignation to the Speaker. Two TDP MPs have also announced that they will resign this morning. Some more legislators are also expected to tender their resignations today.
Our Correspondent says, people especially commuters are facing hardships following the road transport services being badly hit due to the bandh.
The 48-hour long bandh called by Telangana Joint Action Committee has begun showing its affect since last evening as people queued up in large numbers before petrol pumps leading traffic jams at several places in Hyderabad. The services of thousands of state Road Transport Corporation buses have been cancelled across the region while long-distance busses from Visakhapatnam and Vijayawada to Hyderabad have also been canceled. Commuters have been facing severe inconvenience as the Local Train services in Hyderabad and Secunderabad have also been partially cancelled. The City police have imposed section 144 as a precautionary measure during bandh and enforced prohibitory orders for a week to maintain calm and peace. Lakshmi, AIR News, Hyderabad.
Parleys are also continuing to persuade the MPs and MLAs to withdraw their resignations. Home Minister P Chidambaram said the consultation process is continuing on the Telangana Statehood demand and a final decision on the issue will be taken only when it will be over.
We will hold an all party meeting. An all party meeting can be held only when all the parties are ready to give their views. There are at least two parties which are not yet ready with their final views. Once I get an indication that they are ready to their final view, immediately an all party meeting will be convened.
Mr Chidambaram said, it is an extremely sensitive and complex issue. He appealed to the MLAs, one Rajya Sabha MP and Andhra Pradesh Ministers from the Telangana region to be patient. He said, the party is in constant touch with the Telangana leaders.
<><><>
The Maharashtra Sales Tax Department has conducted raids on 37 companies in Mumbai and unearthed Hawala transaction worth 6,500 crore rupees. Our correspondent reports that the Sales Tax Department has referred the entire matter to the Income Tax Department, as the sales tax evasion in these cases amounts to only 10 to 15 crore rupees.
The 37 firms raided were operational in the tiny offices in 12 places across Mumbai, including Grant Road, Kalbadevi, Opera House and Virar. Sales tax commissioner Sanjay Bhatia said initial investigations also point to links in and other states. He said fake bills issued by bogus firms were used to operate the racket. The hawala dealers would issue bills to beneficiaries without any dispatch of goods. The beneficiaries would use them to evade tax on imports and other purchases from undisclosed locations. Sweety Kothari, AIR News, Mumbai.
<><><>
The Supreme Court has appointed a high-level Special Investigation Team, SIT, headed by former apex court judge B P Jeevan Reddy to monitor the investigation and the steps being taken to bring back black money stashed away in foreign banks. Besides Justice Reddy, who will be the Chairman of the SIT, the apex court also appointed its former judge, Justice M B Shah as the Vice-Chairman of the panel.
A Bench comprising Justices B Sudershan Reddy and S S Nijjar directed that the High-Level Committee constituted by the government to look into the issue of black money, would “forthwith” be a part of the SIT. The Bench also directed the government to disclose the names of all the persons who have been issued show cause notices by the authorities in connection with the probe into the black money issue.
<><><>
The government has reiterated its commitment to introduce a strong Lokpal bill in the monsoon session of Parliament and to arrive at a broad consensus on the anti graft bill issue. Briefing the media in New Delhi yesterday, Home Minister P Chidambaram said all political parties emphasised the primacy of Parliament and the primacy role of political parties in drafting the bill. The Minister said, all parties were of the view that what ever laws are made, they must be within the purview of the constitution.
<><><>
The Supreme Court will pronounce today its verdict on the Sikkim High Court Chief Justice P D Dinakaran’s petition challenging the impeachment proceedings against him for alleged corrupt practices and misconduct. A bench of Justices G S Singhvi and C K Prasad had reserved its order on the 1st of last month after hearing for over five days Justice Dinakaran’s petition which was opposed by the government and the Rajya Sabha appointed panel.
<><><>
In Uttar Pradesh, the Chief Judicial Magistrate of Lucknow probing the death of Deputy Chief Medical Officer Y S Sachan, will visit Lucknow prison today to record the statements of jail employees. Our correspondent reports that the CJM Rajesh Kumar Upadhyaya has recorded statements of several persons related to the incident including the suspended jail personnel and the wife and brother of Dr. Sachan.
<><><>
External Affairs Minsiter, S.M. Krishna will leave for Dhaka tomorrow on a three-day visit to Bangladesh. Mr. Krishna’s visit will be a precursor to Prime Minister Dr. Manmohan Singh’s visit to Bangladesh on the 6th and 7th of September this year.
External Affairs Minister S.M. Krishna’s visit to Dhaka is expected to focus on finalizing the historic agreements that are likely to be signed during Prime Minister Dr.Manmohan Singh’s visit to Bangladesh in September. During his stay in Dhaka, Mr. Krishna would hold talks with his Bangladesh counterpart Dr Dipu Moni to review the entire gamut of bilateral ties ahead of Prime Minister Manmohan Singh’s visit. Both sides are working towards signing of some landmark agreements which include sharing of waters of Teesta river and an agreement on resolving outstanding land boundary issues and issue of enclaves. Senthil Rajan, AIR News, Dhaka.
In a telephonic talk with Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina, Dr. Singh assured her that India attaches the highest importance to its relations with Bangladesh. He said, a strong and productive partnership between the two countries is in the interests of their people and South Asia as a whole. The Bangladesh Prime Minister said, she is personally looking forward to Dr. Singh visit to Dhaka and the people in Bangladesh are eagerly awaiting it.
<><><>
The United Nations Programme on HIV/AIDS, UNAIDS has praised India‘s role in making available cheaper and quality generic drugs across the world for treating AIDS patients. UNAIDS Executive Director Michel Sidibe said, 86 per cent of the people on HIV treatment in low and middle-income countries are receiving drugs made in India. He was speaking at an AIDS Convention organised by a Forum of Parliamentarians in New Delhi yesterday.
<><><>
In Jharkhand, Dr. Ajay Kumar of the Jharkhand Vikas Morcha (JVM) has won the by- election to the Jamshedpur Lok Sabha seat. He defeated his nearest BJP rival Dr. Dineshananda Goswami by One lakh 53 thousands votes. The JVM candidate Dr. Ajay Kumar got 2 lakh73,582 votes, while the BJP candidate Dr. Dineshananda Goswami got 1 lakh 20,555 votes.
<><><>
In Bihar, the food situation continues to remain grim with the Kosi, Bagmati, Burhi Gandak and Adhwara group of rivers flowing above danger level. Rail traffic on Narkatiyaganj-Raxaul section has been suspended after flood waters submerged railway tracks. Our Patna correspondent reports that flood waters also entered Sikta Railway Station on the section.
Three feet water is flowing on the platform of Sikta raiway station . Passengers are suffering a lot following suspension of rail traffic on Narkatiyaganj-Raxaul rail section of east-central railway. Water level of Kosi, Gandak and Bagmati is on rising trend following heavy rains in catchment areas of Nepal. Flood water has spread in low lying areas of West Champaran, Muzaffarpur, Sitamarhi and Gopalganj districts of the state. Flood affected people are migrating to safer places. Krishna Kumar Lal, AIR News Patna.
<><><>
In Jammu and Kashmir, the annual Amarnath Yatra is in full swing from both the Baltal and Pahalgam routes. Pilgrims are happy about the arrangements made by authorities to conduct the yatra smoothly. More from our correspondent:.
More than 1,20.000 yatris from different parts of the country have reached the holy cave for darshan of Shivalingam so far. The annual Amarnath Yatra is going on smoothly from both Baltal and Pahalgam routes. Yesterday, 19,771 yatris reached back to Baltal from holy cave after darshan of Shivalingam while 20,160 yatries also returned from Pahalgam side. Meanwhile, a fresh batch of yatris started marching towards holy cave from Nunvon and Baltal base came early this morning. With Tasadduk Rashid in Pahalgam, Sabir Ayub in Balta for air news.
<><><>
Two more athletes, including the country’s new golden girl Ashwini Akkunji, tested positive for anabolic steroids hours before the departure for Japan for the Asian Championships. Quartermiler Priyanka Panwar also returned positive for anabolic steroids in the dope tests conducted on June 27 by the NADA at NIS Patiala, taking the tally of dope offenders to eight in the last few days. The Athletics Federation of India has provisionally suspended both the athletes pending a hearing by a NADA disciplinary panel.
<><><>
Wimbledon tennis champion Novak Djokovic has become the world number one in new ATP rankings. Djokovic, who beat Rafael Nadal in Sunday’s final, was already guaranteed to move ahead of the Spaniard following the Serb’s semi-final defeat of Jo-Wilfrid Tsonga.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
The Supreme Court appointing a Special Investigation Team to probe black money, decrying the slow pace of the government’s investigation is the main lead in many papers. “SC slams centre, takes over black money probe”, write the Hindustan Times, while the Pioneer says “SC’s SIT bares Government sloppiness”.
The Andhra Pradesh standing on the threshold of fresh political turbulence has also received wide coverage “Crisis looms as 81 Telangana’s MLA’s, some MPs submit resignations” opines the Hindu, while the Mail Today writes “Telangana rock Congress in Andhra and Delhi”.
The Hindu writes “Chautala sons’s asset case trial stay vacated”, while the Indian Express adds that the Supreme Court on Monday gave its nod for the criminal prosecution of INLD leaders Ajay and Abhay Chautala in a disproportionate assets case.
Sports has made it to the front pages today, albeit for the wrong reasons. “Dope cloud over brightest star, now Ashwini fails test” writes the Indian Express adding “golden girl taken off flight to Japan, 4X400 team mate Priyanka too positive”. While the Times of India writes “fresh blow:Ashwini too fails dope test. Bright hope Tarnished.”
In a related story, the Tribune writes ”Just outside Patiala NIS, dope is sold over the counter”.
The Mail Today leads with an exclusive ‘Munnabhais’ short circuit AIIMS MD Exam” reporting that students paid upto 1 crore rupees to a network of seamsters led by an AIIMS alumnus to crack the coveted AIIMS PG examination held earlier this year.
And finally, the Times of India asks “Can’t resist chips- Pot-like chemical triggers the urge”. The report in the paper says that according to researchers at the University of California -Irvine you cant stop eating just one potato chip because the fats in these help trigger a Marijuana-like chemical in the body which makes them hard to resist.
 ०५.०७.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

मुख्य समाचार :-
  • च्चतम न्यायालय का सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी डी दिनाकरन के खिलाफ राज्यसभा की जांच समिति द्वारा लगाये भ्रष्टाचार के आरोप रद्द करने से इंकार। न्यायालय ने छत्तीसगढ़ में स्वामी अग्निवेश और उनके साथियों पर हमले की जांच सीबीआई से कराने का आदेश दिया।
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के पूर्व महासचिव ललित भनोट की जमानत नामंजूर की।
  • तेलंगाना राज्य की मांग को लेकर सांसदों और विधायकों का इस्तीफा देना जारी।
  • खेल मंत्रालय ने भारत के एथलेटिक्स कोच यूरी ओग्रोद्निक को बर्खास्त किया। डोप टैस्ट में भारतीय खिलाड़ियों के फेल होने की जांच के लिए समिति बनाई ।
  • बिहार और असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर।
  • बोलिविया में जमा देने वाली ठंड से कम से कम ३५ लोगों की मृत्यु।
  • सेंसेक्स में गिरावट का रूख।

उच्चतम न्यायालय ने सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी० डी० दिनाकरन के खिलाफ भ्रष्टाचार और दुर्व्यवहार के कुछ आरोपों को रद्द करने से आज इंकार कर दिया। उन पर यह आरोप राज्यसभा द्वारा नियुक्त समिति ने लगाये थे। न्यायमूर्ति जी० एस० सिंघवी की अध्यक्षता वाली पीठ न,े जांच समिति से, वरिष्ठ अधिवक्ता पी० पी० राव को हटाने का, न्यायमूर्ति दिनाकरन का अनुरोध स्वीकार कर लिया है। पीठ ने राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी से श्री राव के स्थान पर किसी अन्य न्यायविद को नियुक्त करने को कहा है। न्यायालय ने यह स्पष्ट किया कि न्यायमूर्ति दिनाकरन पर वे आरोप लगे रहेंगे, जो उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश आफताब आलम, कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जे० एस० खेहर और वरिष्ठ अधिवक्ता पी० पी० राव की समिति ने तय किये थे।

—-

उच्चतम न्यायालय ने छत्तीसगढ़ में स्वामी अग्निवेश और उनके साथियों पर किये गये हमले की जांच सीबीआई से कराने का आदेश दिया है। अदालत ने नक्सलवादियों के मुकाबले के लिए आदिवासियों और विशेष पुलिस अधिकारियों को केन्द्र और छत्तीसगढ़ सरकार के हथियार देने पर भी पाबंदी लगा दी है। अदालत ने आदिवासियों को विशेष पुलिस अधिकारी के रूप में नियुक्त करने और उन्हें हथियार देने को असंवैधानिक बताया है।

—-

आन्ध्रप्रदेश में तेलंगाना क्षेत्र के कांग्रेस सांसदों और विधायकों ने अपने त्यागपत्र देने के बाद आज पार्टी महासचिव और राज्य के मामलों के प्रभारी गुलाम नबी आजाद से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद वरिष्ठ नेता के० जनारेड्डी ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने श्री आजाद को बताया कि उन्होंने क्यों त्यागपत्र दिये हैं।

——

अलग तेलंगाना राज्य की मांग को लेकर आन्ध्रप्रदेश में सांसदों और विधायकों के त्यागपत्र देने का सिलसिला जारी है। आज, नौ और विधायकों ने फैक्स के जरिये अपने त्यागपत्र भेजे। इन्हें मिलाकर ९८ विधायक अब तक त्यागपत्र दे चुके हैं। तेलंगाना राष्ट्र समिति के दो लोकसभा सदस्यों ने भी लोकसभा अध्यक्ष को फैक्स से अपना त्यागपत्र भेज दिया है। इन्हें मिलाकर अब तक १२ सांसद इस्तीफा दे चुके हैं। इस बीच, सांसदों और विधायकों को अपने त्यागपत्र वापस लेने के लिए मनाने के प्रयास जारी हैं। दूसरी तरफ तेलंगाना संयुक्त कार्रवाई समिति का ४८ घंटे का बंद कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर अब तक शान्तिपूर्ण है। बंद के कारण तेलंगाना क्षेत्र में राज्य परिवहन निगम की हजारों बसें नहीं चल रही हैं, इससे लोगों को परेशानी हो रही है।

तेलगांना क्षेत्र मे ंसार्वजनिक परिवहन पर असर पड़ा है। इससे यात्रियों को काफी असुविधा हो रही है। रोड़ ट्रांस्पोर्ट कारपोरेशन की बस सेवाएं हजारों की संख्या में स्थगित की गई हैं और शैेक्षिक संस्थानों मे आज और कल अवकाश की घोषणा की गई है। कुछ विश्वविद्यालयो ंने अपनी निर्धारित परीक्षाओं को स्थगित किया है। हालाकि हैदराबाद मे ंनिजी वाहन पहले की तरह अपनी सेवाए दे रहे हैं लेकिन सार्वजनिक सेवा पर असर पड़ा है। इस बीच पूरे क्षेत्र के प्रमुख स्थानो ंपर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये है और अतिरिक्त बलो की तैनाती की गई है हैदराबाद में धारा १४४ लगाई गई है। शांति बनाये रखने के लिए एक सप्ताह के लिए निषेधाज्ञा लगा दी गई है।

—–

महाराष्ट्र बिक्री कर विभाग ने मुंबई में ३७ कम्पनियों पर छापे मारकर ६५ अरब रुपए के लेन देन का पता लगाया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि बिक्री कर अधिकारियों के एक दल ने कल शहर में बारह जगहों पर छापे मारे।

कर की चोरी का खुलासा आन लाइन इन्टेलिजेन्स डेटा केबिन उपलब्ध जानकारी के जरिये हुआ बिक्री कर विभाग द्वारा मुंबई के१२ अलग अलग ठिकानों पर ऐसी ३३ कंपनियों पर कल छापे मारे गये। बिक्री विभाग के आयुक्त श्री संजय भाटिया के मुताबिक श्ुारूआती जांच से लगता है कि हवाला रैकिट के तार दिल्ली और अन्य राज्यो से भी जुडे हुए हैं। उन्होंने कहा कि बोगस बिल के जरिये ये हवाला कंपनियां कर की चोरी करती थीं। इसका फायदा उठाने वाली कंपनियां ज्यादातर हीरे तथा धातुओं के व्यापार सें संबंधित हैं। इस माामले मे ंबिक्री की चोरी करीबन दस से १५ करोड़ तक आंकी गई है। स्वीटी कोठारी आकाशवाणी समाचार मुंबई।

केन्द्र ने असम के उग्रवादी गुट दीमा हलाम दओगा-डी एच डी के साथ और छह महीने के लिए शांति समझौते को बढ़ा दिया है। यह ३१ दिसंबर तक लागू रहेगा। गृहमंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार इस आशय का फैसला डी एच डी की मांग पर किया गया है, क्योंकि उसके साथ त्रिपक्षीय वार्ता सही दिशा में चल रही है।

—-

मध्यप्रदेश सरकार ने ठेको के लिए ई-रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू की है। हमारे भोपाल संवाददाता ने बताया है कि इससे ठेकेदारों को राज्य सरकार की निर्माण परियोजनाओं के लिए पंजीकरण और आवेदन करना आसान हो जाएगा।

देश में संभवतः अपनी तरह की पहली सुविधा में ठेकेदार एक केन्द्रीयकृत व्यवस्था के तहत अपना पंजीयन करा सकेंगे।इस व्यवस्था से राज्य सरकार के विभागो को किसी ठेकेदार के बारे मे जानकारी जुटाने मे आसानी होगी। वहीं ठेकेदारो ंको सभी विभागो में अलग-अलग पंजीयन कराने की झंझट से मुक्ति मिलेगी। व्यवस्था के तहत ठेकेदारों को दिये जा रहे कार्यो और उनके खिलाफ की गई दंडात्मक कार्रवाई भी बेवसाइड पर उपलब्ध रहेगी। यदि कोई विभाग किसी ठेकेदार को काली सूची मे डालेगा तो वह सभी विभागों की काली सूची में शामिल माना जाएगा। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।

—-

कृषि मंत्री शरद पवार ने आज बताया कि उनका मंत्रालय प्रस्तावित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक के मद्देनजर अनाज के निर्यात पर जोर नहीं दे रहा है। श्री पवार ने नई दिल्ली में संवाददाताओं को यह जानकारी दी।इससे पहले खाद्य मंत्रालय ने तीस लाख टन गेहूं और गैर बासमती चावल के निर्यात का प्रस्ताव रखा था। इस प्रस्ताव पर ११ जुलाई को मंत्री समूह की बैठक में विचार होने की संभावना है।

फरवरी २००७ से गेहूं के निर्यात पर और अप्रैल २००८ से गैर बासमती चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लागू है।

—-

कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी आज तड़के करीब दो महीने बाद फिर उत्तरप्रदेश में ग्रेटर नोएडा के भट्टा परसौल गांवों में गये। भट्टा परसौल में दो महीने पहले जबर्दस्त किसानों का विरोध प्रदर्शन हुआ था। श्री राहुल गांधी करीब छह बजे अपनी किसान सन्देश यात्रा में पहले भट्टा परसौल रूके। उन्होंने कहा कि वे गांव-गांव जाकर हालात की जानकारी लेंगे।

भटटा से शुरू करूंगा और गांव गांव जाकर समझुंगा किक्या हो रहा है। कहां जमीन ली जा रही है जो नई पॉलिसी बनाई गई है इसके बारे में आप क्या सोचते हो। क्या ये आपके लिए भी लागू होनी चाहिए। या सिर्फ बाकी लोगों के लिए भी लागू होनी चाहिए ये बातें मैं समझना चाहता हूं।

श्री गांधी शनिवार को अलीगढ़ में होने वाली किसान महापंचायत के लिए समर्थन जुटा रहे हैं। उत्तरप्रदेश की मायावती सरकार ने श्री गांधी को भट्टा परसौल में किसान महापंचायत की अनुमति नहीं दी है। राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों के मददेनजर कांग्रेस सहित राजनीतिक दलों ने भूमि अधिग्रहण को राज्य की राजनीति का मुख्य मुद्दा बनाया है। अलीगढ़ रैली से राज्य में किसानों, महिलाओं की सुरक्षा और कानून और व्यवस्था की समस्या तथा बहुजन समाज पार्टी के शासनकाल में राज्य के विकास जैसे मुद्दों पर कांग्रेस की रणनीति के बारे में पता चलेगा।

—-

सार्क देशों के संसद अध्यक्षों और सांसदों के संगठन का पांचवा सम्मेलन नौ से १२ जुलाई तक दिल्ली में होगा। भारत में यह सम्मेलन दूसरी बार हो रहा है। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह शनिवार को संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में एक समारोह में इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने कल इस सम्मेलन के लिए एक स्वागत समिति का गठन किया। राज्यसभा के उपसभापति के रहमान खान इसके अध्यक्ष, और लोकसभा के उपाध्यक्ष करिया मुण्डा समिति के सह अध्यक्ष होंगे। इस समिति में लोकसभा और राजसभा के मौजूदा और पूर्व सदस्यों के अलावा संसदीय मामलों के मंत्री पवन कुमार बंसल सहित ३८ सदस्य होंगे।

सम्मेलन में मुख्य रूप से दो मुद्दों पर चर्चा होगी-ये हैं-लोकतंत्र को मजबूत करना और संसद और जनता के बीच विश्वास बढ़ाना। दूसरा मुद्दा है-सार्क देशों में सतत विकास को आगे बढ़ाना। इससे पहले यह सम्मेलन दिल्ली, इस्लामाबाद, ढाका और कोलम्बो में आयोजित किया जा चुका है।

—-

विदेश मंत्री एस. एम. कृष्णा कल बांग्लादेश की तीन दिन की यात्रा पर ढाका रवाना होंगे। वे बांग्लादेश के नेताओं के साथ बातचीत में दोनों देशों के आपसी संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का इस साल ६ और ७ सितम्बर को बांग्लादेश यात्रा का कार्यक्रम है और विदेश मंत्री के दौरे को इस यात्रा की भूमिका के रूप में देखा जा रहा है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ टेलीफोन पर बातचीत में डॉ. मनमोहन सिंह ने भरोसा दिलाया कि बांग्लादेश के साथ अपने संबधों को भारत अत्यधिक महत्व देता है। उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच मजबूत और रचनात्मक भागीदारी न केवल दोनों देश की जनता के लिए बल्कि समूचे दक्षिण एशिया के हित में है। डॉ. सिंह ने दोनों देशों के राजनीतिक दलों के बीच सदभावना पर जोर देते हुए कहा कि जनता के बीच सम्पर्क बढ़ाने को प्राथमिकता देनी होगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि डॉ. सिंह ने दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय आदान-प्रदान पर संतोष व्यक्त किया और आशा प्रकट की कि उनकी यात्रा से आपसी संबंधों को नई रफ्तार और नई राजनीतिक दिशा मिलेगी। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा कि वे डॉ. सिंह के ढाका दौरे का इंतजार कर रही है और बांग्लादेश की जनता में इस यात्रा को लेकर बहुत उत्साह है।

—-

दिल्ली उच्च न्यायालय ने राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के पूर्व महासचिव ललित भनोट की जमानत याचिका आज खारिज कर दी। उन पर स्विटजरलैंड की एक कम्पनी का पक्ष लेने का आरोप है जिससे सरकार को ९० करोड़ रूपये से अधिक का नुकसान हुआ। न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता ने कहा कि न्यायालय को इस याचिका में कोई दम नजर नहीं आता। राष्ट्रमंडल खेल के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कल्माडी के नजदीकी सहयोगी ललित भनोट को फरवरी में आयोजन समिति के महानिदेशक वी के वर्मा के साथ गिरफ्‌तार किया गया था। उन पर पिछले वर्ष के राष्ट्रमंडल खेलों के लिए टाइम, स्कोर और रिज+ल्ट प्रणाली खरीदने के लिए स्विटजरलैण्ड की एक फर्म के साथ १०७ करोड़ रूपये का सौदा करने का आरोप है। इससे पहले सी बी आई के विशेष जज तलवन्त सिंह ने भी ललित भनोट की जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

—-

खेल मंत्रालय ने भारत के एलेटिक्स कोच, युक्रेन के यूरी ओग्रोद्निक को बर्खास्त कर दिया है। खेल मंत्री अजय माकन ने भारतीय खेल प्राधिकरण से, डोप टैस्ट में फेल हुए सभी भारतीय एथलीटों के प्रशिक्षकों को तुरन्त बर्खास्त करने को कहा है। श्री माकन ने नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि समूचे डोप प्रकरण की जांच के आदेश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी हर घटना से एथलीटों की न केवल बदनामी हुई है बल्कि उन पर प्रतिबंध भी लग सकता है और यहां तक कि उनके पदक भी वापस लिये जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षकों, डॉक्टरों और अधिकारियों की भूमिका की जांच भी होनी चाहिए। नई दिल्ली में जारी सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार श्री माकन ने कहा कि खेलों में प्रतिबंधित दवाओं के सेवन की इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए नेशनल एंटी डोप एजेन्सी कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि एथलीटों के और जल्दी जल्दी डोप टैस्ट किये जायेंगे। प्रशिक्षण केन्द्रों में और उनके आसपास प्रतिबंधित पदार्थों के लाने ले-जाने पर भी नजर रखी जायेगी।हमारे संवाददाता ने कहा है कि जिन आठ एथलीटों के डोप टैस्ट पोजि+टिव पाये गये हैं उनमें से सात ने एनाबॉलिक स्टेरॉयड्स लिये थे। बॉडी बिल्डर्स इन्हें मसल्स बढ़ाने के लिए लेते हैं। ये स्टेरॉयड्स विभिन्न देशों में डॉक्टर की पर्ची के बिना आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन ये विश्व एंटी डोपिंग एजेन्सी की प्रतिबंधित सूची में शामिल हैं।

—–

राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अश्विनी अकुंजी और प्रियंका पवार डोप परीक्षण में पॉजिटिव पायी गयी हैं। अश्विनी अकुंजी सात जुलाई से जापान में होने वाली १९वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेने वाली ३७ सदस्यीय टीम में शामिल हैं, लेकिन अब इन्हें अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है। दोनों खिलाड़ियों को बी नमूने की जांच के लिए बुलाया जाएगा। अश्विनी ने एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में चार सौ मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण जीता था। अब तक भारत के आठ एथलीट प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के दोषी पाए गए हैं।

बिहार में सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज जिलों में बाढ़ की स्थिति में कोई सुधार नहीं है। कोसी, बागमती, बूढ़ीगंडक और अधवारा समूह की नदियों सहित सभी बड़ी नदियां खतरे के निशान से उपर बह रही है। हमारे पटना संवाददाता ने बताया है कि तीन लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित है। ओरिया नदी के बढ़ते पानी ने पश्चिमी चंपारण को अपनी चपेट में ले लिया है। विस्थापित लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग और तटबंधों पर शरण ली है। रेल की पटरियों पर बाढ़ का पानी भर जाने से पूर्व मध्य रेलवे के नरकटियागंज रक्सौल सेक्शन पर रेल यातायात स्थगित कर दिया गया है। बाढ़ का पानी सिक्ता रेलवे स्टेशन में भी भर गया है। रेल सेवाओं के स्थगित होने से यात्रियों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

—-

अरूणाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश से, असम के धेमाजी और लखीमपुर जिलों में बाढ़ का प्रकोप जारी है। लखीमपुर जिले में नाओबोईचा और नारायणपुर में सिंगारा नदी में उफान से कई जगहों पर मकान और खेत पानी में डूब गये हैं। जिआभराली नदी में बाढ़ से शोणितपुर जिले के दस गांव घिर गये हैं। जिआढोल नदी में आज तीसरे दिन भी पानी बढ़ने से धेमाजी जिले के ३५ से ज्यादा गांव पानी में डूबे हुए हैं। लोगों को राष्ट्रीय राजमार्ग और तटबंधों पर शरण लेनी पड़ी है। जोरहाट जिले में ब्रह्‌मपुत्र नदी के बढ़ते जल स्तर से माजूली द्वीप के कई निचले इलाके पानी में डूबे हुए है और इनसे संचार संपर्क भी टूट गया है। बाढ़ पीड़ितों के लिए खाद्य और राहत सामग्री के साथ आपदा प्रबंधन दल भेजे गये है। गुवाहाटी में आज सुबह जारी केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्रह्‌मपुत्र नदी निमाटी घाट और नुमालीगढ़ में खतरे के निशान से उपर बह रही है, जबकि तेजपुर से धुबरी तक पानी चढ़ता जा रहा है। कांजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का एक हिस्सा पानी में डूब गया है। नलबाड़ी जिले के विभिन्न हिस्सों में नदी तट में कटाव की भी खबरे मिली है। इससे अनेक गांवों और भारी मात्रा में फसलों को नुकसान पहुंचने का खतरा महसूस हो गया है।

—-

चार हजार तीन सौ सात अमरनाथ तीर्थयात्रियों का एक और जत्था आज सुबह जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से श्रीनगर रवाना हुआ। हमारे ंसंवाददाता ने बताया है कि ये यात्री कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक सौ २१ वाहनों में गए।

श्री अमरनाथ स्थापन बोर्ड की ओर से यात्रा के इच्छुक सभी श्रद्धालुओं से फिर अपील की गई है कि वह अपनी यात्रा आरंभ करने से पहले पंजीकरण की औपचारिकता को जरूरी तौर पर पूरा करते हुए यात्रा हेतु अपनी वैधानिक स्वीकृति अवश्य प्राप्त कर लें ताकि उन्हें यात्रा के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो। जम्मू कश्मीर के उद्योग और वाणिज्य मंत्री सुरजीत सिंह सलाफिया ने भी कल जम्मू में एक बैठक आयोजित कर प्रशासन द्वारा यात्रियों को लखनपुर कठुआ से लेकर समस्त यात्रा मार्ग उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं की समीक्षा की ताकि खराब मौसम के चलते यात्रियों को परेशानी न हो सके। योगेश शर्मा आकाशवाणी जम्मू।

पहले आठ दिन में एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु हिमलिंग के दर्शन कर चुके हैं।

—-

तमिलनाडु में राज्यविधान मंडल के सचिव ए.एम.पी जमालुदीन ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी की। श्री के.वी. रामलिंगम के त्यागपत्र के कारण राज्यसभा की यह सीट खाली हुई है। श्री रामलिंगम ने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा से त्यागपत्र दे दिया था। वे अब राज्य के मंत्री है।

—-

बोलिविया में जमा देने वाली ठंड से करीब ३५ लोगों की मृत्यु हो गई है। आने वाले दिनों में हालात और खराब होने की आशंका है। एल एलटो इलाका सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। वहां करीब ३३ लोगों की मृत्यु हुई है। एल एलटो के निवासियों ने इस स्थिति के लिए जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराया है। स्वास्थ मंत्रालय के अनुसार, ठंड शुरू होने के बाद, हर सप्ताह, श्वास संबंधी बीमारियों के ४० हजार नये रोगियों की सूचना मिल रही है। राजधानी ला पाज+ में तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस हो गया है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में तापमान में और कमी आएगी।

—-

ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया में स्थानीय समय के अनुसार ११ बजकर ३२ मिनट पर भूकंप आया। चार दशमलव चार तीव्रता के इस भूकंप का केंद्र कोरम्बुरा शहर के उत्तर में था। बाद में भी भूकंप के कई हल्के झटके आए।

—-

पाकिस्तान के उत्तर पूर्वी शहर मियांवाली में बिजली की समस्या के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हजारों लोगों की पुलिस के साथ झड़प में कल दो लोग मारे गए और कम से कम २२ घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने सरकारी इमारतों, दुकानों और वाहनों पर पथराव किया। पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और डंडे बरसाए। भीड़ को चश्मा परमाणु ऊर्जा संयंत्र की तरफ बढ़ने से रोकने में विफल होने पर उसे गोली चलानी पड़ी। हजारों लोगों ने धरना भी दिया और सरकार विरोधी नारे लगाए। पाकिस्तान गंभीर ऊर्जा संकट का सामना कर रहा है और लोग दिन-प्रतिदिन बिजली की कमी के विरोध में हर साल हिंसक प्रदर्शन करते हैं।

—–

बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज शुरूआती कारोबार में करीब ५४ अंकों की गिरावट आई। ३० शेयरों पर आधारित सूचकांक में पिछले सत्र में ५२ अंकों की वृद्धि हुई थी। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स ……४२……………अंक घटकर ………१८……………..हजार…………..७७१………………….पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी आज करीब २० अंकों की गिरावट के साथ खुला। अब से कुछ देर पहले यह ………१२……………..अंकों की गिरावट के साथ……..५………….हजार ………६३७…………..पर थां रूपये की कीमत में आज डॉलर के मुकाबले १० पैसे की कमी हुई। अर्न्तबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर की कीमत ४४ रूपये ५२ पैसे हो गई।

दिल्ली में कावडियों की सुविधा के लिए सौ से ज्यादा शिविर लगाये जायेंगे। ये शिविर १८ जुलाई से २९ जुलाई के बीच लगाये जायेंगे। राजस्व मंत्री डा० अशोक कुमार वालिया ने कावड शिविरों के आयोजन से संबंधित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार तीर्थ यात्रियों की सुख सुविधा के लिए हर तरह के इंतजाम करेगी। डा० वालिया ने कहा कि दिल्ली के रास्ते कावडियों का यात्रा करना राजधानी के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि वाटर प्रूफ टेन्ट, बिजली, साफ-सफाई, स्वास्थ्य, पीने का पानी, समूचित सडक व्यवस्था, यातायात व्यवस्था और एंबुलेंस का प्रबंध किया जाएगा। बैठक में दिल्ली नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, विद्युत कंपनियां, दिल्ली जल बोर्ड और दिल्ली यातायात पुलिस के प्रमुख अधिकारी मौजूद थे।

—-

इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने यूनिसेफ के साथ मिलकर पत्रकारों को जागरूक और शिक्षित करने के लिए एक कार्यक्रम का शुभारंभ किया है जिससे ये लोग दूरदराज इलाकों में जाकर टीकाकरण के संबंध में जानकारी देंगे। इस कार्यक्रम का उद्घाटन वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये दिल्ली, भोपाल और जबलपुर में एक साथ किया गया। इग्नू के कुलपति प्रोफेसर वी एन राजशेखरन पिल्लई ने कहा कि यह कार्यक्रम पत्रकारों में जागरूकता को बढ़ावा देगा ताकि वे लोगों को टीकाकरण और अन्य विकास से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों का महत्व समझा सकें।

—-

एचआईवी/ एड्स से संबंधित संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम -यूएनएड्स – ने एड्स रोगियों के उपचार में सस्ती और प्रभावी दवाएं उपलब्ध कराने में भारत की भूमिका की सराहना की है। यूएनएड्स के कार्यकारी निदेशक माइकल सिडिबे ने कहा कि निम्न और मध्य आय वाले देशों में ८६ प्रतिशत लोग एचआईवी के उपचार के लिये भारत में बनी दवाएं ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में एड्स ग्रस्त ६६ लाख लोगों का इलाज किया जा रहा है और यह भारत की मदद से ही संभव हुआ है जो एड्स उपचार की उच्च गुणवत्ता वाली दवाओं का अग्रणी उत्पादक है । वे कल नई दिल्ली में एड्स के बारे में संसदविदों के मंच द्वारा आयोजित सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमे एक ऐसी दुनिया बनानी है जिसमें कोई भी व्यक्ति एड्स से ग्रस्त न हो, एड्स रोगियों के साथ कोई भेदभाव न हो और उपचार के अभाव में किसी की मौत न हो। उन्होंने कहा कि यूएनएड्स अपना यह लक्ष्य तभी प्राप्त कर सकता है जब एचआईवी के उपचार के लिए बेहतर क्वालीटी वाली दवाओं के उत्पादन में भारत अग्रणी भूमिका निभाए।

—-

सरकार ने डाक विभाग को प्रौद्योगिकी अनुकूल और आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत डाक-२०१२ परियोजना शुरू की है। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री कपिल सिब्बल ने देश में डाकघरों के लिए भावी व्यापार मॉडल तैयार करने के लिए भारत डाक-२०१२ परियोजना को आकार देने के लिए उद्योग से जुड़े विभिन्न पक्षों का एक सम्मेलन बुलाया। श्री सिब्बल ने कहा कि वे डाक विभाग पहली बार अपनी बढ़त बनाने के लिए उद्योग क्षेत्र के साथ विचार-विमर्श कर रहा है।

—-

अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पूर्व प्रमुख डोमिनिक स्ट्रास कान पर बलात्कार के प्रयास का एक और मुकदमा दर्ज होने जा रहा है। इस बार यह आरोप फ्रांसिसी लेखिका ट्रिस्टेन बैनन ने लगाया है। इससे पहले भी वो बलात्कार के प्रयास का एक मुकदमा झेल रहे हैं।

सुश्री बेनन ने आरोप लगाया है कि स्ट्रास कान ने वर्ष २००३ में उस समय उनसे बलात्कार की कोशिश की थी जब वे उनका इंटरव्यू लेने पहुंची थी। उधर, स्ट्रास कान ने कहा है कि वे लेखिका ट्रिस्टेन बैनन के खिलाफ गलत आरोप लगाने के लिए मुकदमा करेंगे।

—-

सऊदी अरब में भारतीय राजदूत तलमीज+ अहमद ने कहा है कि सऊदी अरब के सहयोगी और दोस्त होने के नाते भारत उम्मीद करता है कि निवेश और संयुक्त उपक्रम के जरिए वहां की अर्थव्यवस्था का भारत में निवेश होगा, जिससे सऊदी अरब में बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होंगे ।सऊदी गज+ट को दिये इंटरव्यू में श्री अहमद ने कहा कि भारत न केवल नवीनतम प्रौद्योगिकी मुहैया करायेगा बल्कि प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करेगा जिससे युवा वर्ग व्यापारिक क्षेत्र में प्रभावी योगदान कर सके।

भारतीय राजदूत ने कहा कि बीस लाख भारतीय अपने अनुशासित और कार्य आचरण के जरिए सऊदी अरब में काम कर रहे हैं और वहां के विभिन्न क्षेत्रों के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं।
—-

MIDDAY NEWS

1400 HRS
05 July, 2011

THE HEADLINES:

  • Supreme Court refuses to quash charges framed by Rajya Sabha enquiry panel against Sikkim High Court Chief Justice P D Dinakaran; the apex court orders CBI probe into attack on Swami Agnivesh and his companions in Maoist-hit Chhattisgarh.
  • Delhi High Court dismisses bail plea of former CWG Organising Committee Secretary General Lalit Bhanot.
  • Resignation by Parliamentarians and Legislators from Telengana region demanding separate statehood continues.
  • Sports Ministry sacks India‘s athletics coach, Yuri Ogrodnik of Ukrain and constitutes an inquiry panel under a retired High Court judge to probe the dope scandal.
  • Flood situation in Bihar and Assam remain grim.
  • At least 35 people killed in freezing temperatures in Bolivia.
  • Sensex loses more than a hundred points in afternoon trade.
||<><><>||
In a setback to Sikkim High Court Chief Justice P D Dinakaran, the Supreme Court today refused to quash some of the charges framed against him by a Rajya Sabha-appointed panel looking into allegations of corrupt practices and misconduct against him. A Bench headed by Justice G S Singhvi, however, allowed Dinakaran’s plea seeking removal of senior advocate P P Rao from the inquiry panel. The Bench asked Rajya Sabha Chairman and Vice President Hamid Ansari to reconstitute the panel by replacing Rao with another distinguished jurist. The court, however, made it clear that Justice Dinakaran will be facing the same charges which were framed by the three-member Committee comprising Supreme Court Judge Aftab Alam, Karnataka High Court Chief Justice J S Khehar and senior advocate P P Rao.
<><><>
The Supreme Court has ordered a CBI probe into the violence and attack on Swami Agnivesh and his companions in Maoist-hit Chhattisgarh. The apex court also restrained Chhattisgarh government and the Centre from appointing tribals as SPOs and arming them to counter Naxals. The Court held appointing of tribals as SPOs and arming them, unconstitutional.
<><><>
The Delhi High Court today dismissed the bail plea of former CWG Organising Committee Secretary General Lalit Bhanot, accused of favouring a Swiss firm in a contract that led to a loss of over 90 crore rupees to the exchequer. Dismissing the bail plea, Justice Mukta Gupta said that the Court did not find any merit in it. Mr. Bhanot, a close aide of former CWG OC Chairman Suresh Kalmadi, was arrested along with OC director General V K Verma in February for striking a 107 crore rupees deal with a Swiss firm in procuring the Timing, Scoring and Result System for the Commonwealth Games held last year. Earlier, Special CBI Judge Talwant Singh had also dismissed Bhanot’s bail plea.
<><><>
In Andhra Pradesh, resignations by Members of Parliament and Legislators demanding statehood for Telangana continued today. The number of Legislators who resigned has gone up to 98 as 9 more members sent their papers to the deputy presiding officers of Legislature through fax. Two Lok Sabha Members of Telangana Rastra Samithi also have sent their resignations by fax to Lok Sabha Speaker taking the total number of resignations to 12 so far. Meanwhile, efforts are underway to convince the leaders to withdraw their resignations. On the other hand, barring minor incidents, the 48-hour long bandh called by Telangana Joint Action Committee, JAC has remained peaceful so far. The road-commuters are facing sever hardships with the State Transport Corporation suspending its thousands of services across Telangana region due to Bandh. More from Our Correspondent:
(V/C M S LAKSHMI)
The public transport in the Telangana region has almost come to a stand still following the two-day bandh call given by the Political JAC. The commuters are facing severe hardships with the public road transport has been badly affected due to bandh. The state owned Road Transport Corporation has withdrawn its thousands of services across the region due to bandh posing severe inconvenience to people. Educational institutions have declared holidays today and tomorrow while some universities have postponed scheduled examinations. Business entities and Shops were remained closed largely. Low attendance registered in Government and Private Offices. M S Laskhmi, AIR News, Delhi.
<><><>
The Railways is all set to roll out its own e-ticketing service. A Railways official said in New Delhi today that the service will be reserved for individual users. It will not be available for travel agents and commercial organisations. In the present online service, IRCTC is the nodal agency for the booking of tickets. Travel agents in the IRCTC service have been accused of blocking tickets to sell them at a premium. Public resentment has also led the railways to bar travel agents from booking tatkal tickets during peak hours on the IRCTC portal. Our correspondent reports that under the new railway e-ticketing service, individual customers would need to register themselves for the first time for availing the services. The registration will be free of charge. A maximum of eight transaction per user ID per month will be allowed in the beginning. The service charges levied will be five rupee per ticket for sleeper class and 10 rupee per ticket for all other classes. IRCTC charges 10 rupee per ticket for sleeper class and 20 rupee per ticket for all other classes. The new service will be available on its web portal www.indianrailways.gov.in. Its launch will be announced after necessary clearance for payment gateway transaction. The service will be available from 12.30 am to 11.30 pm.
<><><>
The government will soon bring a legislation on Good Laboratory Practices, GLP to conform to global quality standards. Speaking at the Interactive Meet in New Delhi today on India receiving full adherent status on GLP, Science and Technology Minister Pawan Kumar Bansal said, in this regard a consensus amongst the various Ministries involved is being worked out. The Minister emphasised the need to build a strong GLP base in India by increasing the number of GLP certified test facilities. Mr. Bansal said, India is committed to a robust and transparent quality system in the area of Human Health and environment. He said, a select number of government institutions have to come up to the standards of Organisation of Economic Cooperation and Development, OECD. This will encourage Indian trade in the sectors of Chemicals, Paints, Biotech and Food and allied areas. Our Correspondent reports that the National GLP Compliance Monitoring Authority was set up in 2002 to adopt OECD principles of good Laboratory Practices. The full adherent status for India has been given this year only, after several rounds of rigorous evaluation procedures by OECD.
<><><>
Maharashtra Sales Tax Department has conducted raids on 37 companies in Mumbai and unearthed Hawala transaction worth 6,500 crore rupees. A team of sales tax officials conducted raids at 12 places across the city yesterday. Sales Tax Commissioner Sanjay Bhatia said initial investigations point towards linkages in Delhi and other states. The department will also lodge an FIR in this matter against one person, who has been identified as the kingpin of the racket. In this case, Hawala firms were issuing fake bills to help companies evade tax in lieu of commission. Mr Bhatia said the beneficiaries were mainly diamond and metal firms. A report:
(V/C ALPANA PANT SHARMA)
The racket was busted due to an intelligence data gathering mechanism where tax related information is shared on an online platform. The 37 firms raided were operational in the tiny offices in 12 places across Mumbai, including Grant Road, Kalbadevi, Opera House and Virar. The sales tax department has now referred the entire matter to the income-tax (I-T) department, as the sales tax evasion in this case amounts to only Rupees 10 to Rupees 15 crore. This is the largest ever financial fraud that the Maharashtra sales tax department has unearthed. Alpana Pant Sharma, AIR News, Mumbai.
<><><>
In Madhya Pradesh, the state government has launched the facility of e-registration for contractors. Our Bhopal correspondent reports that now it will be easier for contractors to register and apply for construction projects of the state government.
(V/C SHARIQ NOOR)
The facility, perhaps first of its kind in the country, will provide a centralized system through which contractors will be able to register themselves. This system will make it easier for state government departments to access information about a contractor. It will also help contractors by eliminating the need for them to register for all the departments separately. Under the system, details about the works being done by the contractors and any penal action taken against them would also be available through website. If one department would blacklist any contractor, he would remain blacklisted for all the departments. Shariq Noor, AIR News, Bhopal.
<><><>
The Sports Ministry has sacked India‘s athletics coach, Yuri Ogrodnik of Ukrain. Sports Minister Ajay Maken has asked Sports Authority of India, SAI, to immediately relieve coaches attached to the Indian athletes who failed in the Dope test. Talking to media in New Delhi, the Minister said, an inquiry has been ordered into the whole doping episode. Mr. Maken said, while every doping incident involves personal disgrace, banning and even threats of withdrawal of medals of the accused athletes, the role of supporting coaches, doctors and officials needs to be inquired. According to an official release issued in New Delhi, the Minister said, measures are being taken by the the National Anti Dope Agency, NADA, to prevent the occurrence of dope in sports. He said the frequency of Dope test will be increased. Movement of of drugs in and around the campus area of Training Centres will also be tracked.
Our Correspondent adds that seven of the eight athletes have tested positive for methandienone or methandrostenolone, which is an orally-effective anabolic steroid used for muscle growth by bodybuilders. The substance is readily available in various countries without preion but it is included in the list of prohibited substance of the World Anti- Doping Agency, WADA.
<><><>
Agriculture Minister Sharad Pawar today said his ministry is not pushing for foodgrains export in view of the proposed National Food Security Bill. Speaking to reporters in New Delhi, Mr Pawar said the government is not in a position to push for export of foodgrains because it is waiting for the proposed National Food Security Bill. Earlier, the Food Ministry has moved a proposal to export three million tonne of wheat and non-basmati rice. The proposal is likely to be discussed at the meeting of an empowered group of ministries on July 11.
<><><>
In Bihar, there is no let up in flood situation in Sitamarhi, Muzaffarpur, West Champaran and Gopalganj districts of the state. All major rivers including Kosi, Bagmati, Burhi Gandak and Adhwara group of rivers are flowing above danger level. AIR Patna correspondent reports that over three lakh people are reeling under the impact of floods. Swirling water of river Oriya engulfed new areas of West Champaran. Marooned people have taken shelter on national highways and embankment. Rail traffic on Narkatiyaganj-Raxaul section of East Central Railway has been suspended after flood waters submerged railway tracks. Flood water also entered Sikta Railway Station. Passengers are facing hardship following suspension of train services.
<><><>
Congress General Secretary Rahul Gandhi made his way to the twin villages of Bhatta Parsaul again early this morning, nearly two months after his visit to the epicentre of farmers’ protests in Greater Noida. Mr. Rahul Gandhi made Bhatta Parsaul the first stop of his ‘Kisan Sandesh Yatra’ when he came calling in a car at 6 am, drumming up support for the planned kisan mahapanchayat in Aligarh on Saturday. The Mayawati government refused permission to Mr. Gandhi to hold a kisan mahapanchayat in Bhatta Parsaul. In view of the forthcoming Assembly elections, political parties including congress, have made land acquisition a core issue in UP Politics and Aligarh rally would also set the tone for Congress strategy and to raise questions related to farmers, women security and law and order problems and issues of development of the state in BSP regime.
<><><>
In Assam, flood havoc continues in Dhemaji and Lakhimpur districts following incessant rains in the catchments of the neighbouring hills of Arunachal Pradesh. Vast areas of human habitation and agricultural fields have been submerged by the surging waters of the river Singara in Naoboicha and Narayanpur circles in Lakhimpur district. As many as 10 villages in Sonitpur district have been inundated by the swelling waters of the Jia Bharali river. More than 35 villages are under water in Dhemaji district as the river Jia Dhol is maintaining a rising trend for the third day today. Affected people are taking shelter on the National Highway and other high places. In Jorhat district, the rising water of the Brahmaputra inundated vast areas of Lower Majuli Island disconnecting surface communication. The district authorities have dispatched disaster management teams along with food and other relief items for distribution among the flood victims. A Central Water Commission report released at Guwahati this morning, said the river Brahmaputra is flowing above the danger level at Neamatighat and Numaligarh. While the river is maintaining a rising trend from Tezpur to Dhubri. The rising water of the river submerged a portion the low-lying areas of famous Kaziranga National Park. Reports of massive river bank erosion have also been received in different parts of Nalbari district causing major threat to many villages and damaging agricultural crops to a large extent.
<><><>
A fresh batch of 4307 Shri Amarnath pilgrims left for Srinagar from the Bhagwati Nagar base camp in Jammu this morning for the ongoing pilgrimage in Holy Cave Shrine in South Kashmir .The Yatris left in a cavalcade of 121 light and heavy vehicles amid tight security arrangements. During the first eight days of the Yatra, over one lakh devotees have had darshans of the the ice lingam in the holy cave shrine of Shri Amarnath ji. More from our correspondent:
(V/C YOGESH SHARMA)
Meanwhile, Shri Amarnathji Shrine Board, has appealed to all those who intend to undertake the pilgrimage to complete the necessary registration formalities and obtain a Yatra Permit before embarking on the pilgrimage to avoid any inconvenience. The J&K Minister for Industries and Commerce Mr. Surjeet Singh Slathia also reviewed the arrangements made by administration for comfortable stay of the pilgrims’ enroute from Lakhanpur Kathua in case of inclement weather conditions at Jammu yesterday. Yogesh Sharma, AIR News, Jammu.
<><><>
In Bolivia, at least 35 people have been killed in freezing temperatures and conditions are forecast to worsen in the coming days. The area of El Alto, which sits at much higher elevation than the rest of the capital city of La Paz at 4,000 metres above sea level, has been the worst hit. Authorities said, at least 33 people have died in El Alto’s impoverished suburbs alone. Residents in El Alto blame climate change for the harsh conditions, which buildings and heating systems in the area are not prepared for. The health ministry also reported 40,000 new cases of respiratory illnesses per week since the cold snap started. Temperatures have dived to minus five degrees Celsius in La Paz and the local weather services says, the mercury will continue to drop in the coming days.
<><><>
In Pakistan, two people were killed and at least 22 others injured late yesterday when thousands of angry demonstrators protesting against power outages, clashed with police in the north-eastern city of Mianwali. Local authorities said, the incident occurred when some of the demonstrators pelted police with stones and attacked government buildings, shops and vehicles. Police responded with batons and tear gas but opened fire after they failed to stop the mob from heading toward the Chashma nuclear power plant. Thousands of people also staged a sit-in protest and chanted anti-government slogans. Pakistan is facing an acute power crisis and people stage violent protests each summer to protest daily power shortages.
<><><>
The rupee depreciated by 10 paise to 44.52 against the US dollar in early trade on the Interbank Foreign Exchange today. This was owing to dollar gains against the euro and other currencies overseas and a lower start in the equity market.
<><><>
The Sensex at the Bombay Stock Exchange lost 54 points, or 0.3 per cent, to 18,761 in opening trade, today, on fresh selling by investors, amid a mixed trend on the other Asian bourses. Afterwards, the Sensex lost some more ground, and stood 101 points, or 0.5 percent in negative teritory, at 18,714, in volatile trade, a short while ago. Stock markets in Japan, China, Singapore, Hong Kong and South Korea were trading mixed, today, as investors remained wary about Europe’s sovereign debt problems.
<><><>
In Egypt, families of the January 25 Revolution’s martyrs in Suez have protested yesterday after a criminal court released 14 police officers on bail who were accused of killing protesters during the 18-day-uprising. According to Egypt’s al ahram online, about 100 family members of the martyrs blocked off the Cairo-Seuz desert road in protest. They attempted to break into the court-house shortly after the verdict and clashed with security personnel. Suez’s criminal court released each police officer on bail. The trial will resume on 14 September. Over 1000 were killed during those 18 days which ended on 11 February with the ouster of president Hosni Mubarak.
<><><>
Israel‘s Defence Minister Ehud Barak has halted talks with Palestinian officials concerning the transfer of the bodies of 84 Palestinian terrorists buried in Israel. Ehud Barak stopped the negotiations at the last minute yesterday saying that the release of the Palestinian bodies could undermine efforts to free a captive Israeli soldier. The soldier, Gilad Shalit, was abducted by Hamas militants in June 2006 near the border with Gaza. Israel‘s Haaretz newspaper says Barak took the action after learning that two of the bodies to be transferred are the corpses of Hamas military wing leaders being held as bargaining chips for a future deal on Shalit. The Israeli military had confirmed the transfer plan, saying Prime Minister Benjamin Netanyahu approved a request by the Palestinian Authority several months ago. Israeli media said the transfer was a rare gesture to Palestinian President Mahmoud Abbas ahead of the Muslim holiday period of Ramadan, which will begin in August. An Israeli government spokesman declined to comment.
<><><>
Nigeria‘s state security service says it has arrested more than 100 alleged members of a northern-based Islamic militant group including some key leaders. Security officials did not name the group but the Boko Haram group has claimed responsibility for deadly violence in six northern states, including assassinations and attacks on police stations. The attacks include last month’s bombing of the headquarters of the national police in the capital, Abuja. Nigerian President Goodluck Jonathan has offered to hold talks with the group but Boko Haram has so far refused. Police in the northern city Nigerian of Maiduguri are searching for whoever was behind a series of shootings and bombings that killed 10 people on Sunday. No one has claimed responsibility, but police is suspecting Boko Haram.
<><><>
Back Home, In Tamil Nadu, the Secretary for state legislature, A.M.P.Jamaluddin has issued notification for the Rajya Sabha Bye election today. The lone vacancy arose due to resignation of Mr. K. V. Ramalingam who contested the Assembly election and is now a Minister in the State Cabinet. The filing of nomination begins from today. The withdrawal of nominations is on 15th and the date of poll is on the 22nd of this month. Earlier, the ruling AIADMK has nominated popular tv host Mr. William Rabi Bernard to contest for the Rajya Sabha seat.
05.07.2011
समाचार संध्या
2045

मुख्य समाचार : –

  • वित्तमंत्री ने कहा – रसोई गैस, मिट्टी के तेल और खाद पर सीधे सब्सिडी देने से गड़बड़ी और हेराफेरी रोकने में मदद मिलेगी।
  • उच्चतम न्यायालय ने सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी.डी. दिनाकरण पर राज्यसभा की जांच समिति द्वारा लगाए गए आरोप रद्द करने से इंकार किया।
  • विदेशमंत्री एस.एम. कृष्णा ने कहा – भारत, बंगलादेश के साथ मजबूत और स्थायी संबंध बनाने का इच्छुक।
  • वर्ष 2010 के लिए प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कारों की घोषणा।
  • असम और बिहार में बाढ़ की स्थिति अब भी गंभीर।
  • लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने कहा – वंचित वर्गों को आरक्षण के लाभ उपलब्ध कराने के लिए उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने की जरूरत।
  • इराक में बगदाद के ताजी में दो बम विस्फोटों में 33 लोग मारे गए।

——

वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि मिट्टी का तेल, रसोई गैस और खाद पर दी जाने वाली सब्सिडी, सीधे बैंक खातों में जमा करने से गड़बड़ियों और हेराफेरी को रोकने में मदद मिलेगी। वे, सीधे सब्सिडी देने के बारे में बने कार्यदल की अंतरिम रिपोर्ट सौंपे जाने के अवसर पर बोल रहे थे। श्री मुखर्जी ने कहा कि सीधे सब्सिडी देने की प्रक्रिया पहले प्रायोगिक तौर पर शुरू की जाएगी।

लाभार्थी को सीधे सब्सिडी देने के लिए एक प्रायोगिक परियोजना तैयार की जायेगी। इस परियोजना में लगभग 6 महीने का वक्त लगेगा। इस परियोजना के अनुभव के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की जायेगी जो इस वर्ष के अंत तक मिलेगी।

वित्तमंत्री ने कहा कि मिट्टी के तेल पर सब्सिडी, सीधे बैंक खातों में जमा करने की योजना की सफलता राज्य सरकारों पर भी निर्भर करेगी, क्योंकि इसका वितरण उनके माध्यम से ही होता है। श्री मुखर्जी ने कहा कि रसोई गैस की दुकानों और पेट्रोल पम्पों से सोलर लालटेन और सोलर कुकर के वितरण पर सरकार विचार करेगी। श्री नन्दन निलेकणी की अध्यक्षता वाले कार्यदल ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट में रसोई गैस, मिट्टी के तेल और खाद पर सब्सिडी सीधे बैंक खातों में जमा करने के बारे में एक व्यावहारिक समाधान की सिफारिश की है।

——

उच्चतम न्यायालय ने सिक्किम उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी0 डी0 दिनाकरन के खिलाफ भ्रष्टाचार और दुर्व्यवहार के कुछ आरोपों को रद्द करने से इंकार कर दिया है। उन पर ये आरोप राज्यसभा द्वारा नियुक्त समिति ने लगाये थे। न्यायालय ने, जांच समिति से, वरिष्ठ अधिवक्ता पी0 पी0 राव को हटाने का, न्यायमूर्ति दिनाकरन का अनुरोध स्वीकार कर लिया है।

——

दिल्ली उच्च न्यायालय ने राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के पूर्व महासचिव ललित भनोट की जमानत याचिका खारिज कर दी है। उन पर स्विटजरलैंड की एक कम्पनी का पक्ष लेने का आरोप है जिससे सरकार को 90 करोड़ रूपये से अधिक का नुकसान हुआ।

राष्ट्रमंडल खेल के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कल्माडी के नजदीकी सहयोगी ललित भनोट को फरवरी में आयोजन समिति के महानिदेशक वी के वर्मा के साथ गिरफ्‌तार किया गया था। उन पर पिछले वर्ष के राष्ट्रमंडल खेलों के लिए टाइम, स्कोर और रिज+ल्ट प्रणाली खरीदने के लिए स्विटजरलैण्ड की एक फर्म के साथ 107 करोड़ रूपये का सौदा करने का आरोप है।

——

आंध्र प्रदेश में अलग तेलंगाना राज्य की मांग को लेकर कुछ और दलों के विधायकों के इस्तीफे के बाद अब तक त्यागपत्र देने वाले विधायकों की संख्या 114 हो गई है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सभी चार सदस्यों ने अपना इस्तीफा विधानसभा सचिव को सौंप दिया है, जबकि टी आर एस के 11 और भारतीय जनता पार्टी के दोनों सदस्यों ने भी इस्तीफा दे दिया है। कांग्रेस और तेलुगूदेशम पार्टी के 17 विधान परिषद सदस्यों ने भी इस्तीफा दे दिया है।

दिल्ली में तेलुगूदेशम पार्टी के दो और तेलंगाना राष्ट्र समिति के दो लोकसभा सदस्यों ने आज त्याग पत्र दिया। टी डी पी सदस्यों ने अपना इस्तीफा लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को सौंपा, जबकि टी आर एस के सांसदों ने फैक्स के जरिए अपना इस्तीफा भेजा। कांग्रेस के नौ लोकसभा सदस्यों और एक राज्य सभा सदस्य कल ही अपना त्याग पत्र दे चुके हैं।

हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्य के जनप्रतिनिधियों के इस्तीफे का सिलसिला जारी है।

आंध्रप्रदेश में तेलंगाना क्षेत्र के अधिकतर विधायकों के दलगत राजनीति से ऊपर उठकर इस्तीफा देने से बड़ी विलक्षण स्थिति बन गई है। प्रमुख राजनीतिक दलों – कांग्रेस और तेलुगुदेशम पार्टी के विधायक के इस्तीफे के बाद, तेलंगाना राष्ट्र समिति, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के विधायकों ने भी त्यागपत्र दे दिए हैं। इस बीच, सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी के नेता अपने सदस्यों को इस्तीफा वापस लेने के लिए राज+ी करने के वास्ते राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर प्रयास कर रहे हैं।

इस बीच, संयुक्त कार्रवाई समिति द्वारा किया गया दो दिन का बंद कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण रहा, लेकिन तेलंगाना क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन लगभग ठप्प है। आंदोलनकारियों ने अब तक इस्तीफा नहीं देने वाले निर्वाचित जन-प्रतिनिधियों के आवास पर विरोध प्रदर्शन भी किया है। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ अंजु सेठिया।

——

कांग्रेस ने कहा है कि संसद के मॉनसून सत्र में लाए जाने वाले भूमि अधिग्रहण विधेयक को बेहतर और प्रभावी ढंग से तैयार करने के लिए वह किसानों की राय जानने के वास्ते उनसे सम्पर्क बनाना जारी रखेगी। पार्टी महासचिव दिग्विजय सिंह ने लखनऊ में बताया कि श्री राहुल गांधी ने किसानों से मिलने का सिलसिला उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के भट्टा पारसौल से फिर से शुरू कर दिया है।

हमारे लखनऊ संवाददाता ने बताया है कि कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने आज गौतमबुद्ध नगर के अनेक गांवों का अचानक दौरा किया और भूमि अधिग्रहण मुद्दे पर उत्तेजित किसानों से मुलाकात की।

राहुल गांधी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर जिले से आगरा तक किसान अपनी जमीन कोड़ियों के दाम निजी भवन निर्माताओं और पूंजीपतियों को देने के लिए मजबूर हैं क्योंकि प्रदेश सरकार पूंजीपतियों के साथ है। उन्होंने कहा कि अपने अभियान के दौरान वह किसानों की समस्याओं को उठायेंगे। उन्होंने किसानों के साथ अन्याय होने और पुलिस द्वारा उनके विरूद्ध बर्बर कार्रवाही किये जाने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों और किसानों का आह्‌वान किया कि वे कांग्रेस द्वारा 9 जुलाई को अलीगढ़ में आयोजित किसान महापंचायत में शामिल हों। इस बीच भारतीय जनता पार्टी और सत्तारूढ़ बहुजन समाज पार्टी ने राजीव गांधी के इस अभियान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। भारतीय जनता पार्टी ने जहां इसे राजनीतिक की संज्ञा दी है वहीं बहुजन समाज पार्टी ने कहा कि किसान महापंचायत आयोजित करने के वजाय कांग्रेस को एक प्रभावी भूमि अधिग्रहण नीति बनाने का प्रयास करना चाहिए। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

——

पश्चिम बंगाल से राज्यसभा की छह सीटों के द्विवार्षिक चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गई। चुनाव 22 जुलाई को होगा।

——

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने क्वार्ट्ज चूर्ण बनाने वाले कारखानों में काम के दौरान सिलिकोसिस के कारण मरने वालों के 238 जनजातीय परिवारों को मुआवजा देने में आना-कानी करने के लिए गुजरात सरकार से कड़ी आपत्ति व्यक्त की है। आयोग ने कहा है कि अगर उसकी सिफारिशों पर अमल नहीं किया गया तो वह उच्चतम न्यायालय में जाएगा। अपनी सिफारिशों पर अमल न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आयोग ने राज्य सरकार से मरने वालों के परिजनों को बिना और देरी के तीन-तीन लाख रुपये देने को कहा है।

——

सरकार ने वर्ष 2010 के प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। विभागीय उपक्रमों और केन्द्र तथा राज्य सरकारों के सार्वजनिक उपक्रमों और निजी क्षेत्र की इकाईयों के 76 श्रमिकों को ये पुरस्कार दिए जाएंगे। उत्पादकता क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यनिष्पादन, सक्षमता, उल्लेखनीय योगदान अद्वितीय साहस और सामयिक बुद्धिमत्ता की सराहना के लिए ये पुरस्कार दिए जाते हैं।

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार श्रमभूषण के लिए 12 लोगों को , श्रमवीर तथा श्रम वीरांगना के लिए 38 को, श्रमश्री तथा श्रमदेवी के लिए 26 लोगों को चुना गया है। इस वर्ष प्रतिष्ठित श्रम रत्न पुरस्कार के लिए कोई उपयुक्त नाम नहीं मिला।

——

लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने कहा है कि समाज के कमजोर वर्गों के लोग जानकारी के अभाव के कारण आरक्षण का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। वे वरिष्ठ स्वतंत्रता सेनानी, संविधान निर्माताओं में से एक, और भारत के उप प्रधानमंत्री रहे बाबू जगजीवन राम की 25वीं बरसी की पूर्व संध्या पर आकाशवाणी से विशेष बातचीत कर रही थीं। उन्होंने कहा कि इन वंचित लोगों को न केवल समाज की मुख्यधारा में वापस आना चाहिए, बल्कि उन्हें सम्मान के साथ जीने का हक भी मिलना चाहिए।

श्रीमती मीरा कुमार के साथ पूरी भेंट वार्ता आज रात सवा नौ बजे राजधानी चैनल पर स्पॉट लाइट कार्यक्रम में और एफ एम गोल्ड चैनल पर न्यूज एनालिसिस कार्यक्रम में सुनी जा सकती है।

——

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बारे में ताजा जनगणना के आंकड़े अगले हते जारी होने की संभावना है। महा पंजीयक और जनगणना आयुक्त डॉ0 सी0 चन्द्रमौलि ने आकाशवाणी के साथ भेंटवार्ता में जाति गणना के प्रति गंभीर न होने की धारणा को गलत बताते हुए स्पष्ट किया कि जाति का नाम दर्ज किया जाएगा।

कई लोगों का मानना है कि यह कैटेगिरी तक ही यह सीमित रहेगा लेकिन वास्तविकता में हर जाति का नाम भी लिया जायेगा। चाहें आप एससी के हों या एसटी के हों या अद्रर्स में हों। ये जातियों का नाम पूरा लिया जायेगा लिखा जायेगा और उसके बेसिस पर बाद में कैटगिराइस किया जायेगा तो उसको कैटेगिराइस करने के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी बैठेगी जो इन नामों को कैटेगिराइस करके उसकी सोशन इकोनॉमिक्स प्रोफाइल भी तैयार करेगी।

——

विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा ने कहा है कि भारत, बंगलादेश सरकार और वहां के लोगो के साथ मजबूत और स्थायी सम्बन्ध बनाए रखने के लिए वचनबद्ध है। श्री कृष्णा सितंबर में प्रधानमंत्री की बंग्लादेश यात्रा की जमीन तैयार करने के लिए कल ढाका रवाना हो रहे हैं।

डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कल रात बंग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से फोन पर बातचीत की और उन्हें बताया कि भारत उनके देश के साथ सम्बन्धों को कितना महत्व देता है।

भारत ने बंगलादेश के आर्थिक हितों के महत्व के कई क्षेत्रों में मदद का वचन दिया है। इसमें एक अरब डॉलर का कर्ज भी शामिल है। बंगलादेश के साथ नदी जल बंटवारे के बारे में भी बातचीत आगे बढ़ रही है।

——

भारत ने उत्तरी कोरिया को मानवीय आधार पर दस लाख डालर की खाद्य सहायता भेजी है। सहायता के रूप में नौ सौ मीट्रिक टन सोयाबीन और तीन सौ तिहत्तर टन गेहूॅ भेजा गया है।

——

भारत और नीदरलैंड व्यापार और आर्थिक संबंध बढ़ाने के लिए और अधिक प्रयास करने पर सहमत हो गए हैं। नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस एम कृष्णा और नीदरलैंड के विदेशमंत्री रोसेनथल के बीच हुई बातचीत में यह फैसला किया गया।

——

श्री ए गीतेश शर्मा को उजबेकिस्तान में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। श्री शर्मा इस समय विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में काम कर रहे हैं।

——

इराक में बगदाद के उत्तर में ताजी शहर में दो बम विस्फोटों में 33 लोग मारे गए हैं और 35 घायल हो गए। समाचार एजेंसी वाइस ऑफ इराक के अनुसार एक कार और शहर के गराज में एक के बाद एक दो विस्फोट हुए। घायलों में कुछ लोगों की हालत गंभीर बताई गई है। और जानकारी हमारे पश्चिम एशिया संवाददाता से।

ताजीनगर पालिका के प्रमुख के अनुसार यह दोहरा धमाका था। पहला धमाका एक कार में हुआ जबकि दूसरा नगर पालिका की इमारत के कार पार्क में हुआ। पुलिस और कर्मचारियों के अलावा अपने जरूरी सरकारी कामों से आये हुए लोग भी धमाकों का शिकार बने। इराक में यह हमला पिछले दो दिनों से पुलिस तथा सुरक्षा कर्मचारियों पर हो रहे अलग-अलग हमलों के बाद हुआ है जिसमें 10 सुरक्षाकर्मी मारे गये 22 अन्य जख्मी हुए थे। विशेषज्ञ कहते हैं कि इराक से इस साल के अंत तक अमेरिकी फौजों की पूर्ण वापसी होनी है और ताजा घटनाओं के मद्देनजर आम आदमी के मन में सुरक्षा को लेकर चिंतायें बढ़ी हैं। धीरेन्द्र ओझा आकाशवाणी समाचार।

——

ऊपरी असम के कुछ जिलों में बाढ़ का कहर जारी है। पड़ोसी अरूणाचल प्रदेश के पहाड़ी जिलों में हो रही लगातार वर्षा और कुछ नदियों के खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण धेमाजी, सोनितपुर और जोरहाट जिलों के कई स्थानों में बाढ़ आ गई है। जिला प्रशासन ने युद्ध स्तर पर राहत कार्य शुरू कर दिए हैं।

——

उधर, बिहार में सीतामढ़ी, मुजफरपुर, पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज जिलों में बाढ़ की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। सभी बड़ी नदियां खतरे के निशान से उपर है। हमारे पटना संवाददाता ने बताया है कि तीन लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित है।

——

एशियाई शेयर बाजारों में मिला जुला रूख रहने के बीच आज मुम्बई के शेयर बाजार का सेंसेक्स 70 अंक गिरकर 18 हजार 745 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी 18 अंक फिसलकर 5 हजार छह सौ 32 पर जा पहुंचा।

——

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की श्रृंखला का अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच कल से डोमिनिका के विंडसर पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देख हाल शाम 7 बजकर 20 मिनट से प्रसारित किया जाएगा। भारत जमैका में खेला गया पहला टेस्ट मैच जीतकर श्रृंखला में एक-शून्य से आगे हैं।

——

खेल मंत्रालय ने भारतीय एथलेटिक्स कोच, युक्रेन के यूरी ओग्रोद्निक को बर्खास्त कर दिया है। खेल मंत्री अजय माकन ने भारतीय खेल प्राधिकरण से, डोप टैस्ट में फेल हुए सभी भारतीय एथलीटों के प्रशिक्षकों को तुरन्त बर्खास्त करने को कहा है।

श्री माकन ने बताया कि उन्होंने समूचे डोप प्रकरण की जांच के आदेश दिये हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं से एथलीटों की न केवल बदनामी हुई है बल्कि उन पर प्रतिबंध भी लग सकता है और उनके पदक भी वापस लिये जा सकते हैं।

——

प्रसिद्ध विद्वान कृष्ण चन्द्र पाणिग्रही ने आज ओड़िशा के कोरापुट जिले में तीन दिन के लोक सूचना अभियान-भारत निर्माण का उद्घाटन किया। संसद सदस्य जयराम पांगी, विधायक जिन्हा हिक्का और रघुराम पेदल ने भी कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किए तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न विभागों द्वारा लोगों को भारत निर्माण के लक्ष्य और उद्देश्य के बारे में दी जा रही जानकारी की सराहना की।

NEWS AT NINE

2100 HRS
05-07-2011
NEWS AT NINE.
THE HEADLINES:
  • Finance Minister says, direct transfer of subsidies on LPG, Fertiliser and Kerosene will help in curbing pilferage and leakages.
  • Supreme Court refuses to quash charges framed by Rajya Sabha enquiry panel against Sikkim High Court Chief Justice P D Dinakaran.
  • India to forge a stronger and enduring relationship with Bangladesh, says External Affairs Minister.
  • Prime Minister’s Shram Awards for the year 2010 announced.
  • Flood situation in Assam and Bihar remains grim.
  • Lok Sabha Speaker Mrs Meira Kumar says benefits of reservation should be realised for the underprivileged by making them aware of their rights.
  • 33 killed in Iraq in a double bomb attack in the city of Taji, north of Baghdad today.
<><><>
Finance Minister Pranab Mukherjee has said that the direct transfer of subsidies on LPG, Fertiliser and Kerosene will help in curbing pilferage and leakages. He was speaking on the occasion of submission of the Interim Report of the Task Force on Direct Transfer of Subsidies.
Mr. Mukherjee said that the success of direct transfer of subsidy on kerosene would also depend on the State Governments as its distribution is being done through them. According to an official press release the Minister said that the matter of distributing solar lanterns and solar cookers through LPG outlets and petrol pumps will be looked into. The task force headed by Mr. Nandan Neilkerni, in its interim report has recommended an implement able solution, in a phased manner, for direct transfer of subsidies on LPG, Fertiliser and Kerosene.
 <><><>
In Andhra Pradesh, en-mass resignations by Members of Parliament and legislators from the Telengana region continued today on the issue of separate statehood for the region. The number of legislators who resigned has gone up to 114 after some more parties like the CPI, TRS and BJP joined the resignation campaign. All the four CPI MLAs have handed over their resignations to the Assembly Secretary while 11 TRS MLAs and both the BJP members also resigned. 17 MLCs of Congress and TDP have already resigned. In Delhi, 2 Lok sabha members of Telugu Desam Party and Telangana Ratsra Samithi each resigned today. While TDP members submitted their resignation papers to Lok Sabha Speaker Meira Kumar, TRS MPs sent in their papers through fax. Nine Congress Members from Lok Sabha and One member from Rajya Sabha had resigned yesterday.
A peculiar political situation has emerged in Andhra Pradesh with most of the legislators from Telangana region across party lines submitting their resignations for memberships. Most of the ministers from the region also have resigned to their seats but not as ministers. Taking a queue from the main parties Congress and TDP, members of TRS, CPI and BJP also tendered their resignations. Though the ruling congress leadership is holding parleys at national and regional levels to convince their members to withdraw their resignations, the other parties including Telugu Desam, TRS, CPI and BJP have adopted wait and watch policy. The final decision on these single line resignations may take some more time as both the presiding officers of Assembly and Council are not available in Hyderabad at present.
Meanwhile, barring minor incidents, the two day bandh called by political JAC has been peaceful so far. However, the public transport in the Telangana region has almost come to a stand still. The commuters had to face severe hardships as the state Road Transport Corporation has suspended thousands of bus services across the region
while local trains in Hyderabad have also been partially suspended. Educational institutions have declared holidays for two days while some universities postponed scheduled examinations. Business entities, shops and Petrol pumps remained closed across the region. The agitators held demonstrations at the houses of the elected members who have not resigned so far.
<><><>
Notification for biennial election in six seats in Rajya Sabha from West Bengal has been issued today. Five seats had fallen vacant following expiry of tenure of Mr.Sitaram Yechury, Mr.Abani Roy, Mohd.Amin, Mr.Sapan Sadan Basu and Mrs.Brinda Karat while one seat was vacated due to death of Arjun Sen Gupta. Election will take place on 22nd of this month.
 <><><>
In a setback to Sikkim High Court Chief Justice P D Dinakaran, the Supreme Court today refused to quash some of the charges framed against him by a Rajya Sabha-appointed panel looking into allegations of corrupt practices and misconduct against him. A Bench headed by Justice G S Singhvi, however, allowed Dinakaran’s plea seeking removal of senior advocate P P Rao from the inquiry panel and replacing him with another distinguished jurist. The court, however, made it clear that Justice Dinakaran will be facing the same charges which were framed bya three-member Committee .
 <><><>
The Delhi High Court today dismissed the bail plea of former CWG Organising Committee Secretary General Lalit Bhanot, accused of favouring a Swiss firm in a contract that led to a loss of over 90 crore rupees to the exchequer. Dismissing the bail plea, Justice Mukta Gupta said that the Court did not find any merit in it.Earlier, Special CBI Judge Talwant Singh had also dismissed Bhanot’s bail plea.
 <><><>
The National Human Rights Commission,NHRC today took strong exception to the Gujarat government’s reluctance in compensating the families of 238 tribals, who died due to silicosis while working in quartz crushing factories. The commission has warned it will have to approach the Supreme Court if recommendations were not complied with. Conveying its displeasure over non-compliance of its recommendations, NHRC asked the Narendra Modi-led government to pay three lakh rupees each as monetary relief to the next of kin of those who died due to silicosis without any further delay. The tribal victims from Alirajpur and Jhabua districts in Madhya Pradesh had contracted silicosis while working in quartz crushing factories of Kheda and Panchmahal in Gujarat.
 <><><>
External Affairs Minister S M Krishna today said, India remains committed to forging a stronger and enduring relationship with the people and the government of Bangladesh. He was talking to newsmen in New Delhi. He is leaving for Dhaka tomorrow to prepare ground for Prime Minister Dr. Manmohan Singh’s visit to Bangladesh in September. During his stay in Dhaka, Mr. Krishna would hold talks with his Bangladesh counterpart Dr Dipu Moni to review the entire gamut of bilateral ties ahead of Prime Minister Manmohan Singh’s visit to Bangladesh in September this year. Our correspondent from Dhaka has filed this report.
External Affairs Minister S.M Krishna’s visit to Dhaka will provide India and Bangladesh an opportunity to review the progress made on implementation of the landmark decisions taken during the visit of Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina to India in January 2010. The joint statement issued during the visit had set out a new road map for India Bangladesh relations with focus on co-operation to resolve outstanding issues related to land boundary, transit facilities, sharing of river waters, co-operation in power sector and a one billion dollar credit line support from India for development projects in Bangladesh. Mr.Krishna’s visit will also focus on finalizing the agreements to be signed during Prime Minister Manmohan Singh’s visit to Bangladesh which include one on sharing of waters of Teesta river and an agreement on resolving outstanding land boundary issues and enclaves.SENTHILRAJAN AIR NEWS DHAKA
 <><><>
India and the Netherlands have agreed to redouble efforts to enhance trade and economic ties, which stands at over Five Billion Euros at present. The decision was taken after the External Affairs Minister Mr S.M.Krishna held extensive talks with his Dutch counterpart Professor Rosenthal in New Delhi.
 <><><>
In Assam, flood havoc continues in a few districts of Upper Assam. Incessant rains in the catchments of the neighbouring hills of Arunachal Pradesh and over flowing of a few rivers above the Danger level, flooded many places at Dhemaji ,Sonitpur and Jorhat districts. The Central Water Commission report this evening said that Brahmaputra at Neamatighat, Jia Bharali in Sonitpur and Dhansiri at Numalighar are flowing above Danger level. Other tributaries of river Brahmaputra are flowing near the danger level at many places. In Bihar, there is no let up in flood situation in Sitamarhi, Muzaffarpur, West Champaran and Gopalganj districts of the state. All major rivers including Kosi, Bagmati, Burhi Gandak and Adhwara group of rivers are flowing above danger level.
 <><><>
The Government today announced the Prime Minister’s Shram Awards for the year 2010. Seventy Six workers employed in the Departmental and Public Sector Undertakings of the Central and State Governments and Private Sector Units will get these awards. This is in recognition of their distinguished performances, innovative abilities, outstanding contribution in the field of productivity and exhibition of exceptional courage and presence of mind. Eventhough, the total number of Shram Awards is 33, the number of workers receiving the Awards is 76 including one women, as some of the Awards have been shared by workers and teams of workers consisting of more than one worker. This year no nomination was found suitable for the presitigious Shram Ratna Award.
<><><>
Lok Sabha Speaker Mrs. Meira Kumar says that the marginalised sections of the society are not able to reap the benefits of reservation due to lack of awareness. She was talking to All India Radio on the eve of the 25th death anniversary of the former Deputy Prime Minister of India , veteran freedom fighter and one of the founding fathers of the Constitution of India, late Babu Jagjivan Ram. He called reservation an effective tool for the uplift of the under privileged sections of society
The Speaker says benefits of reservation should be realised for the underprivileged by making them aware of their rights. The full interview can be heard immediately after this bulletin in our Spotlight programme on Rajdhani channel and in News Analysis on FM Gold channel.
 <><><>
The Congress has says that, it would continue its attempts to contact farmers to get their feed back for preparing a better and effective land acquisition bill likely to be bringing in next monsoon session of parliament. Talking to media persons this evening at Lucknow, party National general secretary Digvijay Singh said that Rahul Gandhi has restarted Congress Party’s campaign for meeting farmers from Bhatta Parsaul villages in Gautam Buddha Nagar district in Uttar Pradesh, the epicentre of farmers’ protests in May over land acquisition. He said it was unfortunate that the BSP government in the state has not implemented its new land acquisition and rehabilitation act in the areas where the problem is prevailing over land acquisition.
<><><>
In Iraq, 33 people were killed and 35 others injured in a double bomb attack in the city of Taji, north of Baghdad today. Voice of Iraq news agency quoting security sources reports that two successive explosions by a booby-trapped car and an improved explosive device went off in the garage of the Municipal Council of north Baghdad’s Taji Township.

 

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: