>local sirsa news सिरसा समाचार

4 जुलाई

>

सिरसा जिला प्रति हैक्टेयर गेहूं उत्पादकता के मामले में देश में प्रथम स्थान पर रहा
सिरसा,
4 जुलाई।          सिरसा जिला इस बार प्रति हैक्टेयर गेहूं उत्पादकता के मामले में न केवल प्रदेश में बल्कि देश में प्रथम स्थान पर रहा है जिसकी बदौलत पूरे प्रदेश में गेहूं उत्पादकता की दर में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। इसी आधार पर इस बार राष्ट्रीय स्तर पर गेहूं फसल के रिकॉर्ड उत्पादन में राष्ट्रीय कृषि अवार्ड के लिए हरियाणा राज्य को चुना गया है। यह अवार्ड देश के प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह आगामी 16 जुलाई को दिल्ली में वितरित करेंगे। सिरसा जिला में गेहूं का उत्पादन 14 लाख मीट्रिक टन से भी पार कर गया है। कृषि विभाग के अनुसार प्रति हैक्टेयर गेहूं उत्पादकता की दर 50.50 क्विंटल रही है जबकि प्रदेश में गेहूं उत्पादकता प्रति हैक्टेयर की दर 46.24 क्विंटल रही है।
    विभागीय प्रवक्ता के अनुसार जिला में गत रबी की फसल में 2 लाख 90 हजार हैक्टेयर भूमि पर गेहूं फसल की बिजाई गई जिससे 14 लाख से भी अधिक मीट्रिक टन गेहूं का उत्पादन हुआ और 10 लाख 46 हजार 824 मीट्रिक टन गेहूं की आवक सिरसा जिला की विभिन्न मंडियों में हुई जिससे राज्य सरकार को सिरसा जिले से मार्किट फीस के रूप में 23 करोड़ 49 लाख 47 हजार रुपए की आय अर्जित हुई जो एक कीर्तिमान है। गत वर्ष गेहूं फसल की बिक्री से सिरसा जिले में 16 करोड़ 60 लाख रुपए की आय अर्जित की गई थी।
    उन्होंने बताया कि गेहूं आवक के मामले में सिरसा जिले का स्थान पूरे प्रदेश में प्रथम रहा है। विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा जिला की मंडियों से 10 लाख 46 हजार 824 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है। उन्होंने बताया कि गत रबी सीजन में हरियाणा में 116.30 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आवक हुई जबकि पैदावार इससे कहीं अधिक हुई है। प्रदेश में 25 लाख 12 हजार हैक्टेयर भूमि में गेहूं की फसल की बिजाई की गई। राज्य सरकार की किसान हितैषी नीति के चलते तथा कृषि विभाग के बेहतर कार्यक्रमों के कारण गेहूं उत्पादकता में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है जिससे गेहूं उत्पादन में राज्य का नाम प्रथम स्थान पर आया है। इसी के परिणामस्वरूप हरियाणा को गेहूं उत्पादन के मामले में आगामी 16 जुलाई को राष्ट्रीय अवार्ड से नवाजा जाना है।
    प्रवक्ता ने बताया कि गेहूं उत्पादकता में वृद्धि का मुख्य कारण किसानों को उपचारित बीज उपलब्ध करवाना रहा है। विभाग का दावा है कि गत रबी सीजन में गेहूं का शत-प्रतिशत उपचारित बीज किसानों को वितरित किया गया जिस पर विभाग द्वारा 11 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई। उन्होंने बताया कि उपचारित बीज की बिजाई करने से गेहूं फसल में भूमि जनित और बीज जनित बीमारियों में गुणात्मक कमी आई। इसके साथ-साथ विभाग द्वारा प्रमाणित किस्मों का बीज उपलब्ध करवाया गया और निरंतर विभागीय अधिकारी किसानों के संपर्क में रहे जिससे खरपतवार व अन्य बीमारियों से गेहूं फसल का बचाव हुआ।
    उन्होंने आगे बताया कि गेहूं फसल के दौरान बिजली व सिंचाई की सुविधा भी किसानों को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाई गई। इसके साथ-साथ मौसम की अनुकूलता ने भी गेहूं उत्पादन में किसानों का साथ दिया जिससे न केवल सिरसा जिला में बल्कि पूरे प्रदेश में प्रति हैक्टेयर उत्पादकता दर में रिकॉर्ड इजाफा हुआ।

द्विवार्षिक चुनावोको लेकर एक आम सभा हुई
सिरसा
4 जुलाई आज स्थानीय टी० एल० सब युनिट कार्यालय के प्रांगण में एच० एस० ई० बी० वर्कर युनियन के सब युनिट स्तरीय द्विवार्षिक चुनावोको लेकर एक आम सभा हुई जिसकी अध्यक्षता युनिट सचिव देवी लाल बिरडा ने की । जिसमें टी० एल० सब युनिट के द्विवार्षिक चुनाव करवाये गये। सभा में युनिट प्रधान राज मन्दिर शर्मा बतौर चुनाव अधिकारी उपस्थ्ति हुए । सभा में सर्व सम्मति से गुरूमुख सिंह लाईन मैन को प्रधान,पंकज जी० एस० ए० को उप प्रधान, रतन ङ्क्षसह जी० एस० ओ० को सचिव, शशी मोहन जी० एस० ओ० को सह सचिव, राज बहादुर जी० एस० ओ० को कैश्यिर, नीलम मलिक एल० डी० सी० व हरभजन ङ्क्षसह डाईवर को ऑगनाईजर को नियुक्त किया गया है ।  सभी चयनित पदाधिकारियों ने अपने सम्बोधन में कर्मचारियों को युनियन व कर्मचारी हित में काम करने का विश्वास दिलवाया । चुनाव अधिकारी युनिट प्रधान राज मन्दिर शर्मा ने सभी चुने हुए पदाधिकारियों को शपथ दिलवाई । सभा को देवी प्रसाद शर्मा, सुरेन्द्र शर्मा वित सचिव, राजेन्द्र भण्डारी, सुरेश मंगल, व आद्यौगिक क्षेत्र सब युनिट के प्रधान महेश कुमार व सचिव रमेश कुमार ने सम्बोधित किया ।
जारीकर्ता:-  राज मन्दिर शर्मा, युनिट प्रधान     94163-56729

स्कूलों के माध्यम से नॉन फॉरमल एजुकेशन फॉर हैल्थ अवेयरनैस (नेहा) नामक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा  
सिरसा
, 4 जुलाई।        जिला में एड्स, एनीमिया, कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा के साथ-साथ अन्य सामाजिक बुराइयों के विरूद्ध व रक्तदान हेतु आमजन को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूलों के माध्यम से नॉन फॉरमल एजुकेशन फॉर हैल्थ अवेयरनैस (नेहा) नामक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि इस कार्यक्रम को प्रभावी तरीके से संचालित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों द्वारा स्वास्थ्य जागरूकता व विभिन्न सामाजिक बुराइयों को दूर करने से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में स्वास्थ्य जागरूकता से संबंधित भाषण एवं स्लोगन लेखन के बारे में तकनीकी रूप से बताया जाएगा। सभी स्कूलों में इस कार्यक्रम के तहत विभाग के डॉक्टरों के सहयोग से साईंस के अध्यापकों द्वारा विभिन्न विषयों पर स्पीच व नारे तैयार करवाए जाएंगे। यह स्पीच व नारे स्कूली बच्चों द्वारा सुबह के समय एसैम्बली में प्रभावी तरीके से बुलवाए जाएंगे।
    उन्होंने बताया कि स्पीच और नारे बुलवाने के लिए सभी स्कूलों के आठवीं और दसवीं के प्रतिभाशाली बच्चों की पहचान की जाएगी जो हर रोज स्कूल एसैम्बली में विभिन्न विषयों पर नारे व स्पीच बोलेंगे। स्पीच व नारों के लिए अलग-अलग विषय लिया जाएगा। एक विषय पर तैयार की गई विभिन्न स्पीच, भाषण व नारे छात्रों द्वारा लगातार एक सप्ताह तक एसैम्बली में बोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन नारों और भाषणों में प्रभावी संदेश के अलावा साईंस और मैडिकल से संबंधित टूल्स भी डाले जाएंगे। उसके बाद दूसरे विषय से संबंधित नारे व स्पीच बोले जाएंगे। इस प्रकार का अपनी तरह का यह कार्यक्रम केवल सिरसा जिले में चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में उपरोक्त विषयों के साथ-साथ स्वच्छता और रक्तदान का संदेश भी दिया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग स्वच्छता और रक्तदान के अभियान से भी जुड़े।
    जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने कहा कि 18 वर्ष की आयु तक के बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए इंदिरा बाल स्वास्थ्य योजना शुरू की गई है। इस योजना के चौथे चरण का शुभारंभ कल 5 जुलाई से किया जाएगा जिसके तहत बच्चों के स्वास्थ्य कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि गत वर्ष इंदिरा बाल स्वास्थ्य योजना के तहत 54 हजार 43 बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया जिनमें 8 हजार 132 बच्चों में एनीमिया का परीक्षण किया गया। इन बच्चों में 5 हजार से भी अधिक बच्चे रक्तालपता से ग्रस्त पाए गए। ज्यादातर बच्चों को विभाग द्वारा आयरन व अन्य प्रकार की दवाइयां दी गईं। इसके बावजूद 241 बच्चों को विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए रैफर किया गया। इसके साथ-साथ बच्चों के 18 वर्ष से कम आयु के  बच्चों की आंखों का परीक्षण किया गया जिनमें 601 बच्चों को आंखों का चश्मा लगाने की सलाह दी गई। इसी प्रकार से आथोपैडिक व विकलांगता से संबंधित बच्चों का भी परीक्षण कर उचित सलाह व चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई गई। इस योजना के चौथे चरण में जिला के सभी स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाना है।
    उन्होंने कहा कि बच्चे देश के भावी कर्णधार व राष्ट्र निर्माता है। इसलिए इन को जागरूक करना बहुत जरूरी है। अगर बच्चे व युवा जागरूक होंगे तो समाज व राष्ट्र का नवनिर्माण होगा।  उन्होंने कहा कि भू्रण हत्या सामाजिक बुराइयों को दूर करने में आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर, सामाजिक कार्यकर्ता व अधिकारी जो बेहतरीन कार्य करेंगे उन्हें जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा नि:शुल्क सर्जीकल पैकेज योजना चलाई गई है। इस योजना से जन साधारण को लाभ होगा। बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क सर्जरी की सुविधा दी जा रही है। इस बारे में भी आमजन को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांवों में महिलाओं को सुरक्षित व बेहतर प्रसव सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रसूति गृह स्थापित किए गए हैं।
      उन्होंने बताया कि जिले में जननी सुरक्षा योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली ग्रामीण महिलाओं को स्वास्थ्य संस्थान में प्रसूति के समय 700 रुपए की नकद सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान है। अनुसूचित जाति की महिलाओं को 1500 रुपए की अतिरिक्त सहायता राशि दी जाती है। वहीं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली अनुसूचित जाति की महिलाओं को घर में प्रसूति करवाने पर 500 रुपए की नकद सहायता राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं। स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन प्रारंभ करने के फलस्वरूप जिला में लिंगानुपात में सुधार हुआ है।

पुलिस समाचार
सिरसा 04 जुलाई। जिला की रानियां पुलिस ने गांव में हुई हत्या के मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान लक्ष्मी नारायण, ओमप्रकाश पुत्र हरीचंद व राकेश, प्रवीण कुमार पुत्र ओमप्रकाश निवासी गांव खारियां हुई है। चारों आरोपियों को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश कर दो दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। रिमांड अवधि के दौरान पुलिस हत्या में प्रयुक्त लाठी, डंडे व वारदात में प्रयोग की गई कार बरामदगी के प्रयास करेगी।
    मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए रानियां थाना प्रभारी उपनिरीक्षक जगदीश जोशी ने बताया कि जमीनी विवाद को लेकर गांव खारियां निवासी रामजीलाल तनेजा की उसके भाई व भतीजों ने लाठी व डंडों से चोटों मारकर हत्या कर दी थी। थाना प्रभारी ने बताया कि इस सम्बंध में मृतक रामजीलाल के पुत्र जगदीश की शिकायत पर भादंसं की धारा 302/34 के तहत उपरोक्त लोगों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया था।
सिरसा 04 जुलाई। थाना शहर सिरसा पुलिस ने मुखबिरी मिलने पर क्रिकेट बुकिज चलाते हुए तीन लोगों को मौके से काबू कर लिया। पुलिस ने मौके से 1500 रुपये की नकदी, तीन मोबाइल सैट फोन, दो मोबाइल चार्जर, एक केल्कुलेटर व एक रंगीन टीवी बरामद कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान विकास पुत्र रोशन लाल निवासी सुभाष बस्ती सिरसा, मोहन पुत्र पिरू राम निवासी शाी कालोनी सिरसा व शेखर पुत्र मुल्ख राज निवासी रानियां चुंगी के रूप में हुई है। आरोपियों के विरुद्ध थाना शहर सिरसा में अभियोग दर्ज किया गया है।
    मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए जांच अधिकारी सहायक अधिकारी रघुबीर सिंह ने बताया कि उन्हें गश्त के दोैरान कल शाम सूचना मिली की शहर के रेलवे स्टेशन के पास स्थित एक मकान में श्रीलंका व इंग्लैंड के बीच चल रहे वनडे मैच के दौरान कुछ लोग मोबाइल फोन व टीवी के माध्यम से व्यापक पैमाने पर क्रिकेट सट्टा चला रहे हैं। उन्होंने बताया कि सूचना के आधार पर पुलिस पार्टी के साथ मौके पर दबिश दी गई। मौके से सट्टाबुकिज चला रहे तीनों लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।
सिरसा 04 जुलाई। जिला की ओढां पुलिस ने बीती 20 अप्रेल की रात्रि को क्षेत्र के गांव जंडवाला जाटान में हुई चोरी की चार वारदातों में वांछित उद्घोषित अपराधी से रिमांड अवधि के दौरान चोरीशुदा दो चांदी के सिक्के बरामद किए हैं। आरोपी के विरुद्ध 21 अप्रेल 2010 को ओढां थाना में भादंसं की धारा 457, 380 के तहत मामले दर्ज हुए थे। आरोपी घटनास्थल से फरार चल रहा था। अदालत आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में आरोपी के विरुद्ध भादंसं की धारा 174ए के तहत भी ओढां थाना में अभियोग दर्ज किया गया है। आरोपी को दो दिन की रिमांड  अवधि समाप्त होने के बाद आज डबवाली अदालत में पेश किया गया जहां से उसे न्यायिक हिरासत के तहत जिला जेल भेजा गया है।
    जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक कश्मीरी लाल ने बताया कि उद्घोषित अपराधी संजय को प्रोडक्शन वारंट पर पंजाब की बरनाला जेल से लाया गया था। डबवाली अदालत में पेश कर पूछताछ हेतु दो दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया था।
सिरसा 04 जुलाई। जिला की ओढां पुलिस ने सेंधमारी की घटना में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी से चोरीशुदा सम्पत्ति भी बरामद कर ली है। पकड़े गए आरोपी की पहचान लक्खा सिंह पुत्र बाबू सिंह निवासी जलालआना के रूप में हुई है। इस सम्बंध में रणजीत सिंह पुत्र करतार सिंह निवासी जलालआना की शिकायत पर भादंसं की धारा 457/380 के तहत अभियोग दर्ज हुआ था। पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में बताया गया था कि आरोपी ने उसके मकान का ताला तोड़कर बीती 2 जुलाई की रात्रि को घरेलू सामान चुरा लिया।

17 रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए
हिसार
  4 जुलाई, 2011-गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के दूरवर्ती शिक्षा विभाग ने 17 रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। विश्वविद्यालय के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय द्वारा संचालित सभी पाठ्यक्रम दूरवर्ती शिक्षा परिषद् द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। विद्यार्थी अधिक जानकारी के लिए विवरणिका को विश्वविद्यालय की वैबसाईट 222.द्दद्भह्वह्यह्ल.ड्डष्.द्बठ्ठ  से डाऊनलोड कर सकते हैं।
विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एमएल रंगा ने बताया कि एमबीए, एमसीए (तीन वर्षीय) व एमसीए (पांच वर्षीय इंटीग्रेटिड) के पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए 10 सितम्बर 2011 को 2 बजे से सांय 3:30 बजे तक विश्वविद्यालय के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय द्वारा सम्बद्घित मान्यता प्राप्त स्टडी सैंटरस पर एक प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जो कि दूरवर्ती शिक्षा परिषद् के नियमों के पालन के अन्तर्गत अनिवार्य है। उन्होने बताया कि अगर जरूरत पड़ी तो 9 अक्तूबर व 6 नवम्बर को भी एक प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। डॉ रंगा ने बताया कि एमबीए व एमसीए-त्रिवर्षीय और एमसीए-पंचवर्षीय इंटेग्रेटिड कोर्स के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।
कुलसचिव प्रो आरएस जागलान ने बताया कि दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय ने एमएससी कम्प्यूटर साईंस, एमसीए, एमसीए (पंाच वर्षीय इंटीग्रेटिड), एमए मास कम्यूनिकेशन, एमए मास कम्यूनिकेशन लेट्रल एंट्री, मास्टर ऑफ इन्श्योरेंस बिजनेस, एमबीए, एमबीए (लेट्रल एंट्री), मास्टर ऑफ कामर्स, एमएससी मैथेमेटिक्स, पीजी डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन, पीजी डिप्लोमा इन इनवायर्नमैंटल मेनेजमैंट, पीजी डिप्लोमा इन टेक्सेशन, पीजी डिप्लोमा इन एडवर्टाईजिंग एंड पब्लिक रिलेशनस, पीजी डिप्लोमा इन बेकरी साईंस एंड टैक्नोलाजी, पीजी डिप्लोमा इन काऊंसलिंग एंड बिहेवियर मोडिफिकेशन, पीजी डिप्लोमा इन इन्डस्ट्रीयल सेफटी मेनेजमैंट, बीबीए, बीए मास कम्यूनिकेशन के पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।
दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रो एमएस तुरान ने बताया कि विश्वविद्यालय के 176 मान्यता प्राप्त स्टडी सैन्टरस हैं।  उन्होंने आगे बताया कि इच्छुक विद्यार्थी अपना आवेदन पत्र स्टडी सैन्टरस व सीधा विश्वविद्यालय में भी भेज सकते हैं।  आवेदन फार्म सामान्य वर्ग के लिए 400 रूपये व हरियाणा के अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के लिए 100 रूपये में विश्वविद्यालय के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय से प्राप्त किया जा सकता हैं।

डा. अशोक तंवर 8 जुलाई को गांव किरढान में इंदिरा आवास योजना के तहत लाभार्थियों को चैक वितरित करेगे
सिरसा
, 04 जुलाई : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर 7 जुलाई को भारत लौटेगें और 8 जुलाई को जिला फतेहाबाद के गांव किरढान में इंदिरा आवास योजना के तहत लाभार्थियों को चैक वितरित करेगें। इसी दिन वे गांव किरढान में युवा क्लब द्वारा आयोजित रक्तदान व स्वास्थ्य शिविर का भी शुभारंभ करेगें। यह जानकारी देते हुए सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने बताया कि सांसद तंवर पिछले काफी दिनों से सरकारी कार्याे से विदेश यात्रा पर है और वे 7 जुलाई को भारत लौटेगें। उन्होंने बताया कि सांसद तंवर 13 जुलाई को प्रात: 11 बजे लघु सचिवालय स्थित रूम नं. 63 के कांफ्रेंस हॉल में जिला विजीलैंस एवं मोनिटरिगं कमेटी की बैठक लेगें व विभिन्न विभागों से जुड़े अधिकारियों को सम्बोधित करेगें।  उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 14 जुलाई को सांसद तंवर फतेहाबाद के लघु सचिवालय में जिला विजीलैंस एवं मोनिटरिगं कमेटी की बैठक लेगें और जिला में किए गए कार्यो की समीक्षा करेगें।

श्री तारा बाबा कुटिया में शिवरात्रि पर्व को श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया जाएगा
सिरसा
,4 जुलाई: प्रत्येक वर्ष की भांति इस साल भी श्री तारा बाबा कुटिया में शिवरात्रि पर्व को श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया जाएगा। यह जानकारी  श्री तारा बाबा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने कुटिया परिसर में आयोजित तारा बाबा सेवकों की बैठक को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि 28 जुलाई को भजन संध्या आयोजित की जाएगी। जिसमें विश्व प्रसिद्ध कव्वाल हमसर हयात और सुप्रसिद्ध भजन गायक मा.सलीम सहित अनेक भजन गायक भोले शंकर और बाबा तारा का सुंदर शब्दों में गुणगान करेंगे। श्री कांडा ने कहा कि इससे पूर्व 20 जुलाई से 28 जुलाई तक कुटिया परिसर में प्रतिदिन दोपहर 3 से 7 बजे तक माता कण्कैशवरी देवी अपने मुखारविंद से श्री राम कथा का वाचन करेंगी। उन्होंने बताया कि 29 जुलाई को प्रात: हवन यज्ञ और भण्डारे का आयोजन किया जाएगा। श्री कांडा ने श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि शिवरात्रि पर्व पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में  स्वेच्छा से सेवा करने के लिए अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएं व कुटिया में अपना नाम व मोबाइल नम्बर अंकित करवाए । उन्होंने बताया कि इस भव्य धार्मिक कार्यक्रम के दौरान कलकत्ता से आए कलाकार सुंदर व भव्य झांकियां प्रस्तुत करेंगे। श्री कांडा ने बताया कि 20 से 29 जुलाई तक आयोजित होने वाले इस धार्मिक कार्यक्रम में श्रद्धालुओं को शहर के विभिन्न हिस्सों और ग्रामीण क्षेत्रों से लाने व ले जाने के लिए नि:शुल्क वाहनों की व्यवस्था की गई है। श्री कांडा ने इस बैठक में उपस्थित बाबा के सेवकों से सुझाव मांगे और उन्हें 17 जुलाई को सांय सात बजे कुटिया पहुंचकर शिवरात्रि पर्व की तैयारियां हेतु होने वाली बैठक में उपस्थिति दर्ज करवाने का आह्वान किया। इस बैठक में नेमी चंद गुर्जर, सुशील डूंगा-बूंगा, निर्मल कांडा, बंटी बांसल, भूपेश गोयल, कृष्ण मुंजाल, तरसेम गोयल, पण्डित कमल शर्मा, राजू सैनी, अनिल बांगा सहित अनेक भक्तजन मौजूद थे।

खबरदार नहीं कोई भी पहरेदार
चोरी व अपराधिक जैसी वारदात होने का खतरा
बिज्जूवाली,
4 जुलार्ई ( हेमराज बिरट )। क्षेत्र में बढ़ रहे चोरी व अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए बीते कई माह पूर्व उपायुक्त महोदय के आदेशानुसार चलाए गए विशेष अभियान के तहत पुलिस ने गांवों के सरपंचों को अपने-अपने गांवों में ठीकरी पहरा लगाने के आदेश दिए थेे, ताकि क्षेत्र में होने वाली चोरी सहित अनेक घटनाओं पर शिकंजा कसा जा सके। लेकिन पिछले कुछ दिनों से गांव बिज्जूवाली में ठीकरी पहरा लगना बंद हो चुका है, जिसके कारण गांव मेें कोई अनहोनी घटना होने का खतरा बना हुआ है, अगर गांव कोई ऐसी-वैसी घटना हो गई तो उसका जिम्मेदार कौन होगा ? बिज्जूवाली बस स्टैंड के दुकानदारों का कहना है कि गांव में पहरेदारों द्वारा अपनी ड्यूटी को सही ढंग से न निभाने के चलते गांव में पहरा बंद करवा दिया गया है। जानकारी के अनुसार बिज्जूवाली बस स्टैंड पर स्थित दुकानदारों की तरफ से हर रोज तीन दुकानदारों की पहरे की बारी होती है, लेकिन इनमें से कुछ दुकानदार पहरा लगाने की के लिए आनाकानी करते हैं, जिस कारण जो दुकानदार सही ढंग से अपनी पहरे की ड्यूटी निभाते थे, उन्होंने भी पहरा लगाना बंद कर दिया है। सुत्रों के अनुसार ठीकरी पहरा इसलिए लगवाया जाता है, ताकि कोई भी असामाजिक तत्व के लोग अप्रिय वारदात ना कर सके। अब इस तरह से गांवों में ठीकरी पहरा ना लगने से असामाजिक तत्वों को चोरी व अपराधिक जैसी वारदाताओं को अंजाम देने का मौका मिल जाता है। उसी के मध्यनजर जिला प्रशासन द्वारा गांवों में ठीकरी पहरा लगवाया जाता है। ताकि क्षेत्र में कानून व्यवस्था व शांति बनी रहे और लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। ग्रामिणों ने बताया कि क्षेत्र में आए दिन चोरी जैसी घटनाएं हो रही है, लेकिन पुलिस प्रशासन इन पर कार्यवाही करने की वजाए हाथ पे हाथ धरे बैठा है। बिज्जूवाली के ग्रामिणों पुलिस प्रशासन से मांग की है कि जल्द से जल्द गांव में पहरा शुरू करवाया जाए ताकि गांव में शांतिप्रिय माहौल बना रहे।
सरपंंच राजाराम बिरट से बात की तो उन्होंने बताया कि किसी कारणबंश गांव में पहरा बंद करवा दिया गया है, लेकिन जल्द ही पहरेदारों से मिल कर पहरा दोबारा शुरू करवाया जाएगा।
क्या कहते हैं पुलिस अधिकारी:
जब सदर थाना डबवाली के प्रभारी रतन सिंह सेे बात की गई तो उन्होंने कहा कि वे इस बारे में गोरीवाला पुलिस को आदेश देंगे की जल्द ही गांव बिज्जूवाली में रात के पहरे को फिर से शुरू करवाया जाए।
गोरीवााला पुलिस चौकी के प्रभारी से बात की गर्ई तो उन्होंने कहा कि सरपंच को कह कर समस्या का हल करवाया जाएगा।

प्रतियोगिता के पहले दिन शाह सतनाम पुरा व नगर का रहा दबदबा
ओढ़ां
-शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैल्फैयर फोर्स ङ्क्षवग के गर्व दिवस को लेकर सोमवार को शाह सतनाम जी किकेे्रट स्टेडियम जलालआना में दो दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता शुरू हुई। इस प्रतियोगिता में दारेवाला, चक्कां, ऐलनाबाद, रानियां, लिटिल रोजिज, बटरलायन, शाह सतनाम पूरा, शाह सतनाम जी नगर, चामल, जलालआना और डबवाली ब्लाकों सहित 17 टीमों ने भाग लिया। इस मौके पर मुख्यातिथि के रूप में ओढ़ां थाना प्रभारी निरीक्षक हीरा सिंह व विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री जलालआना के पूर्व सरंपच जगराज सिंह उपस्थित हुए।
    प्रतियोगिता का शुभारम्भ मुख्यातिथि ने पहली गेंद खेलकर किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि खेेलों से जहां हमारा मानसिक व शारीरिक विकास होता वहीं खेलों से प्रेम व भाईचारा की भावना उत्पन होती है। उन्होंने शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैल्फैयर फोर्स विंग के जवानों की प्रसशां करते हुए कहा कि देश व प्रदेश में जब भी मानवता की सेवा के लिए जरूरत महसूस हुई है वहां इन्होंने बढ़ चढकर भाग लिया है। वहीं विशिष्ट अतिथि पूर्व सरपंच जगराज सिंह ने भी अपने सम्बोधन में खिलाडिय़ों को सम्बोन्धित करते हुए कहा कि बड़े हर्ष का विषय है कि उनके गांव में खेलों का आयोजन हुआ है।
    प्रतियोगिता के आरम्भ में शाह सतनाम पूरा व दारेवाल ब्लाक के मध्य किके्रट मुकाबला हुआ जिसमें दारेवाला की टीम ने टॉस जीतकर पहले फिल्ंिडग करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए शाह सतनाम पूरा की टीम ने निधार्रित 10 ओवरों में कुल 99 रनों का लक्ष्य रखा जिसमें अमित 36 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 51 बनाकर नाबाद रहे। जिसके जवाब में दारेवाला की टीम मात्र 53 रन ही जुटा पाई। इस मैच को शाह सतनाम पूरा की टीम ने 47 रनों से जीत लिया। दूसरा मैच शाह सतनाम जी नगर व डबवाली के मध्य हुआ जिसमें शाह सतनाम जी नगर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 88 रन बनाए जिसके मुकाबले में डबवाली ब्लाक की टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच को अति रोंमाचक बना दिया, परंतु डबवाली टीम को 6 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ये मैच शाह सतनाम जी नगर ने 1 विकेट से जीतकर मैच पर अपना कब्जा जमाया। कबड्डी मुकाबले में सिरसा व कल्याण नगर के बीच मैच हुआ जिसमें सिरसा की टीम ने कल्याण नगर को 17 अकों से हराकर प्रथम स्थान हासिल किया। महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में चक्कां की सुमन ने 14 सैंकड में लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जबकि सीमा कल्याण नगर ने दूसरा व मन्जू चक्कां ने तीसरा स्थान हासिल किया। लौंग जैम्प में कल्याण नगर की सीमा ने 10 फीट 9 ईंच की लम्बी कूद लगाकर प्रथम स्थान हासिल किया, ऐलनाबाद की लखबिन्द्र ने 10 फीट 8 ईंच, कल्याण नगर की दलजीत इन्सां ने 9 फीट 5 ईंच की छलांग लगाकर कम्रश: प्रथम व द्वितीय स्थान हासिल किया। समाचार लिखे जाने तक महिलाओं में शाटपुट व पुरूषों में वालीवाल में सरसा व कल्याण नगर तथा फुटबाल में कल्याण व डबवाली के बीच मैच जारी था। इस मौके पर पूर्व सरपंच जमनादास, पूर्व सरपंच हरगोबिन्द सिंह, पूर्व सरपंच जसवन्त सिंह, पूर्व सरपंच ईशर सिंह, नम्बरदार राजेन्द्र सिंह, पंच गौरा सिंह, अवतार सिंह, गुरमेल सिंह, जगरूप सिंह, रणजीत सिंह, ब्लाक समिति सदस्य जगसीर सिंह, मोहकम सिंह, कमेटी सदस्य मक्खन सिंह और औमप्रकाश पटवारी सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

सौ सौ गज के प्लाट देने की मांग
ओढ़ां
-खंड कार्यालय ओढ़ां में गांव कालांवाली की विधवा व अनुसूचित जाति की महिलाओं ने सौ सौ गज के प्लाट आवंटित न किए जाने पर रोष व्यक्त करते हुए प्रदर्शन किया और प्लाट देने की मांग की। वार्ड नंबर दो गांव कालांवाली की नसीब कौर, अंग्रेज कौर, अंगूरी देवी, बलबीर कौर, लक्ष्मी देवी, चमेली, बिल्लू सिंह, लाभ सिंह और बंता सिंह आदि ने बताया कि सरपंच ने पक्षपात करते हुए अपने चहेतों को सौ सौ गज के प्लाट दे दिए और उनके नाम रजिस्ट्री भी करवा दी लेकिन उन्हें प्लाट नहीं दिए गए जो इसके असली हकदार हैं। उन्होंने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह को अपने पीले व गुलाबी राशन कार्ड दिखाते हुए मांग की कि उन्हें भी सौ सौ गज के प्लाट दिए जाएं ताकि वे अपने मकान बना सकें।
    खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी बलराज सिंह ने सभी की मांगों को ध्यान से सुनते हुए उन्हें समझाया कि गांव कालांवाली में कुल 155 प्लाटों की रजिस्ट्री करवाई गई है जो कि पूर्व पंचायत के समय दो वर्ष पहले काटे गए थे। उसके बाद किसी भी गांव में प्लाट नहीं दिए गए हैं और भविष्य में सरकार के निर्देशानुसार जब भी प्लाट दिए जाएंगे तब आपको भी प्लाट दे दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आप उपायुक्त महोदय सिरसा से मिलकर अपनी मांग रख सकते हैं और वे जैसा भी आदेश देंगे उसी के अनुसार प्लाट दे दिए जाएंगे।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: