>समाचार News news on air (all india radio) 04.07.2011

4 जुलाई

>

दिनांक : ०४/०७/२०११
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में संसद के अगले सत्र में सशक्त और प्रभावशाली लोकपाल विधेयक लाने पर सहमति बनी। डॉ० मनमोहन सिंह ने उच्चस्तरों पर भ्रष्टाचार से निपटने के लिए सरकार की वचनबद्धता दोहराई।
  • बिहार में बागमती नदी के तटबंध में दरार के बाद मुज+फ्फरपुर और सीतामढ़ी जिलों के बीस हज+ार से अधिक घरों में बाढ़ का पानी भरा।
  • यिंगलक शिनावात्रा थाईलैंड की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी।
  • और लंदन में विम्बलडन टेनिस प्रतियोगिता में सर्बिया के नोवाक योकोविच ने पुरूष सिंगल्स का खिताब जीता।
——-

    प्रधानमंत्री द्वारा कल नई दिल्ली में बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि सरकार को संसद के अगले सत्र में एक सशक्त और कारगर लोकपाल विधेयक लाना चाहिए जो स्थापित प्रक्रियाओं के अनुरूप हो। सूत्रों के अनुसार बैठक में शामिल राजनीतिक दलों ने सरकार से कहा है कि पहले विधेयक को संसद में रखा जाए ताकि इस पर व्यापक चर्चा हो सके।
    हमारे संवाददाता ने बताया कि प्रधानमंत्री ने लोकपाल कानून बनाने के प्रति सरकार की वचनबद्धता दोहराई।

    सर्वदलीय बैठक शुरू होने से पहले ही प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने साफ कर दिया था कि उनकी सरकार एक मजबूत, प्रभावी और तत्काल निर्णय लेने वाली लोकपाल व्यवस्था के लिए प्रतिबद्ध है। बैठक के अंत में पारित संयुक्त प्रस्ताव में देश के लिए कानून बनाने और लागू करने में संसद की सर्वोच्चता को सभी दलों ने स्वीकार किया। सभी मुख्य दलों का मानना था कि लोकपाल बिल को संसद के मॉनसून सत्र में पेश किया जाए और फिर इसे स्थाई समिति के पास भेज दिया जाए। स्थाई समिति की सिफारिशों के आधार पर इसे संसद के शीतकालीन अधिवेशन में पारित करने के लिए प्रस्तुत किया जाना चाहिए। आकाशवाणी समाचार के लिए दिल्ली से मणिकांत ठाकुर।

    प्रधानमंत्री ने लोकपाल विधेयक के कुछ प्रावधानों को लेकर मसौदा समिति में सरकार और सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों के बीच मतभेद के बाद यह सर्वदलीय बैठक बुलाई थी।
    बैठक के बाद भाजपा नेता सुषमा स्वराज ने कहा कि उनकी पार्टी विधेयक पर अपना रूख तभी स्पष्ट करेगी जब इसे संसद में चर्चा के लिए  रखा जाएगा।

    बैठक के बाद एक सर्वसम्मत स्टेटमैंट बनाई गई है जिसमें यह लिखा गया है कि सरकार एक मजबूत और प्रभावी बिल मानसून सेशन में लेकर आए। उन तमाम पार्लियामेंट तरीकों को मानते हुए जो आज तक की स्थापित प्रक्रिया रही है। प्रधानमंत्री जी ने ही ये स्टेटमेंट अपनी ओर से पढ़ा कि हमने प्रावधानों पर चर्चा नहीं की लेकिन इतना जरूर सरकार को कह दिया कि इसका मतलब यह न माना जाए कि सरकार बिल लाए मतलब यही बिल जो आज इन्होंने रखा है वो ले आए कि उस बिल को कानफलेक्ट न माना जाए उस बिल के अनेक प्रावधानों पर हमारा मतभेद है इसलिए बेहतर बिल मजबूत लोकपाल वाला बिल लाया जाए।
    बैठक में विभिन्न पार्टियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
    समझा जाता है कि सरकार ने राजनीतिक दलों को सरकार और सिविल सोसाइटी की संयुक्त मसौदा समिति द्वारा तैयार लोकपाल विधेयक का तुलनात्मक मसौदा सौंपा है।

——-

    टू जी स्पेक्ट्रम मामले में  आज से आगे की सुनवाई शुरू हो जायेगी। दिल्ली की जिला अदालतों में गर्मी की छुट्टिया होने के कारण सुनवाई स्थगित थी। इस मामले में पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा, डी एम के सांसद कनिमोरी, स्वान टेलीकॉम के प्रोमोटर शाहिद उस्मान बलवा और ११ अन्य लोगों को   सीबीआई के विशेष न्यायाधीश ओ पी सैनी के सामने पेश किया जायेगा। श्री सैनी, उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर इस मामले की सुनवाई कर रहे हैं। अदालत में मामले की पिछली सुनवाई दस जून को हुई थी।

——-

    आंध्र प्रदेश में तेलंगाना क्षेत्र से कांग्रेस के मंत्रियों और निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को इस्तीफा नहीं देने के लिए राजी करने के प्रयास जारी हैं। राज्य कांग्रेस अध्यक्ष बोत्सा सत्यनारायण और मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने इस सिलसिले में इनसे कई बार बातचीत की है, लेकिन राज्य के पंचायती राज्यमंत्री जनारेड्डी और करीम नगर से सांसद पोनम प्रभाकर ने कहा है कि तेलंगाना से कांग्रेस के मंत्री, सांसद, विधायक और विधान परिषद के सदस्य आज पीठासीन अधिकारियों को अपने इस्तीफे सौंप देंगे।
    उधर, तेलगुदेशम पार्टी के नेता दयाकर राव ने भी घोषणा की है कि कांग्रेस के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के इस्तीफे के बाद उनकी पार्टी के सांसद और विधायक इस्तीफा दे देंगे।
    इस बीच, रॉयल सीमा और राज्य के तटीय क्षेत्रों के नेताओं का विचार-विमर्श जारी है।

——-

    योजना आयोग गुवाहाटी में पूर्वोत्तर राज्यों के साथ आज से दो दिन की क्षेत्रीय स्तर की बैठक करेगा जिसमें अगले वर्ष से शुरू हो रही १२वी पंचवर्षीय योजना के लिए प्राथमिकताएं तय की जायेंगी। इस बैठक का उद्देश्य इस क्षेत्र के लिए विशेष परियोजनाएं और कार्यक्रम तैयार करना है। सरकारी सूत्रों के अनुसार योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलुवालिया के नेतृत्व में आयोग का दल इस बैठक में हिस्सा लेगा।

——-

    झारखंड में जमशेदपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव की मतगणना आज होगी। इस सीट के लिए शुक्रवार को उपचुनाव हुआ था।

——-

    बिहार में बागमती नदी के तटबंध में दरार के बाद आज सवेरे मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी जिलों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। हमारे पटना संवाददाता ने खबर दी है कि दोनों जिलों के निचले इलाके पानी में डूब गए हैं। सीतामढ़ी जिले में नेपाल की सीमा से लगे श्रीखंडी भीठा गांव में रातो नदी का पानी पहुंच गया है।
    बाढ़ प्रभावित लोगों ने ऊंचे स्थानों पर शरण ले ली है। गंडक के जलभराव वाले क्षेत्रों में भारी बारिश और बाल्मिकी नगर बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद गोलगंज जिले के कई गांव भी बाढ़ से प्रभावित हैं ।
    जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार किसी भी आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

——-

    असम में जियाधोल नदी में बाढ़ आ जाने के कारण धेमाजी जिले के २५ गांवों के ३२ हजार से अधिक लोगों पर असर पड़ा है। पड़ोसी अरुणाचल प्रदेश के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है।
    केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार ब्रह्‌मपुत्र नीमाटी घाट में खतरे के निशान से १३ सेंटीमीटर ऊपर है तथा तेजपुर और गुवाहाटी में इसका जलस्तर बढ़ रहा हैं। धनसिरी नदी भी नुमालीगढ़ में खतरे के निशान से १२ सेंटीमीटर ऊपर बह रही हैं।

——-

    गंगा नदी का जलस्तर उत्तर प्रदेश के वाराणसी, कानपुर, इलाहाबाद, मिर्जापुर, कन्नौज और बलिया जिलो में लगातार बढ़ने के बावजूद खतरे के निशान से नीचे है। केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार पीलीभीत, गोंडा, वाराणसी और इलाहाबाद जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी भर गया है।

    प्रमुख नदियों भले ही कुछ स्थानों पर बढ़ रही हो लेकिन राज्य में अभी भी किसी बड़ी बाढ़ का खतरा नहीं है। लेकिन नदियों के बढ़े हुए जलस्तर के कारण तटों के आसपास और कई निचले ग्रामीण इलाकों में पानी आ जाने से स्थानीय लोगों को हटना पड़ रहा है। राज्य में दक्षिण-पश्चिम मानसून अभी भी सक्रिय है लेकिन मौसम विभाग ने कहा है कि अगले २४  घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इक्का-दुक्का जगहों पर हलकी बारिश हो सकती है। सजंय प्रताप सिंह आकाशवाणी समाचार इलाहाबाद।

——-

    उत्तराखंड में बद्रीनाथ-केदारनाथ की ओर जाने वाले मार्ग से मलबा हटाए जाने के बाद इन पवित्र धामों की यात्रा फिर से शुरू हो गई। गढ़वाल क्षेत्र में कुछ स्थानों पर भूस्खलन की वजह से इस मार्ग पर आवाजाही रोक दी गई थी।

——-

    जम्मू-कश्मीर में पवित्र अमरनाथ यात्रा आज बालतल और पहलगाम मार्गों से दोबारा शुरू हो गई। खराब मौसम के कारण कल इसे स्थगित कर दिया था। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि हजारों श्रद्धालु पवित्र गुफा की ओर बढ़ रहे है।

    आज सुबह बालतल और निर्मल बेस के कुछ एक २५ हजार से अधिक यात्रियों ने पवित्र गुफा की ओर बढ़ना शुरू किया है। मौसम में सुधार के पश्चात प्रशासन ने पवित्र गुफा की ओर जाने वाली सभी मार्गों का मुआयना करके यात्रियों को आगे जाने की अनुमति दी है। यात्रा शुरू होने से अब तक ८५ हजार से अधिक यात्रियों ने पवित्र गुफा जाकर शिवलिंगम के दर्शन करके वापसी की है। इस बीच अमरनाथ यात्रा के दौरान १३ यात्रियों की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु भी हुई है। आकाशवाणी समाचार के लिए पहलगाम से तद्दसुक रशीद के साथ बालतल से मैं साबिर अयूब।

——-

    थाईलैंड में हुए आम चुनावों में अपदस्थ प्रधानमंत्री थाकसिन शिनावात्रा की बहन सुश्री यिंगलक शिनावात्रा की अगुवाई वाली फ्‌यू थाई पार्टी को भारी बहुमत मिला है। इसके साथ ही सुश्री यिंगलक के देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। प्रधानमंत्री अभिसित वेज्जाजीवा ने सुश्री यिंगलक की जीत स्वीकार करते हुए उन्हें बधाई दी है। श्री थाकसिन शिनावात्रा की राजनीतिक स्थानापन्न समझी जाने वाली सुश्री यिंगलक  थाईलैंड की २८वीं प्रधानमंत्री होंगी।

——-

    सर्बिया के नोवाक योकोविच ने विंबलडन टेनिस प्रतियोगिता का पुरुष सिंगल्स खिताब जीत लिया है। कल रात लंदन में खेले गए फाइनल मैच में योकोविच ने पिछली बार के विजेता स्पेन के राफेल नडाल को ६-४, ६-१, १-६, ६-३ से हरा दिया। योकोविच पहली बार इस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचे थे। इस अवसर पर उन्होंने अपनी खुशी जाहिर की।

    ये मेरे जीवन का सबसे खास दिन है। ये मेरा पसंदीदा टूर्नामेंट है। वो टूर्नामेंट जिसे जीतने का सपना मैं हमेशा से देखता था। ये पहला टेनिस टूर्नामेंट है जिसे मैंने अपनी जिंदगी में देखा और मुझे लगता है जैसे मैं अब भी सो रहा हूं और सपना देख रहा हूं। आप सबका यहां आने और इस दिन को खास बनाने के लिए हार्दिक धन्यवाद।
    मिक्सड डबल्स मुकाबले में महेश भूपति और एलेना वेसनीना को जरगन मेलजर और इवेता बेनेसोवा ने सीधे सेटो में हरा दिया।

——-

    भारत के वी वी एस लक्ष्मण टेस्ट बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में छठें स्थान पर पहुंच गये है। ये उनके करियर की अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। बारबाडोस में वैस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दो अर्धशतक लगाने के बाद लक्ष्मण को यह उपलब्धि हासिल हुई है।
    दक्षिण् अफ्रीका के जैक्स कैलिस सबसे ऊपर बने हुए है और सचिन तेंदुलकर दूसरे स्थान पर है।
    दूसरे टेस्ट में १० विकेट लेने वाले ईशांत शर्मा गेंदबाजों की रैंकिंग में सातवें स्थान पर आ गये है। हरभजन सिंह उनके बाद है।

——-

    आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग द्वारा आज प्रसारित किये जाने वाले कार्यक्रम ”पब्लिक स्पीक” का विषय है – भूमि अधिग्रहण के विविध पहलू।  यह कार्यक्रम एफ.एम. गोल्ड पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा।
    श्रोता टेलीफोन नंबर – ०११ -२ ३ ३ २ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन की डी.टी एच सेवा पर भी उपलब्ध रहेगा।

——-

समाचार पत्रों से

    लोकपाल विधेयक के लिए बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में आम राय न बनने और इसे मॉनसून सत्र में पेश करने पर बनी सहमति आज के समाचार पत्रों की सुर्खियां हैं। हिन्दुस्तान ने लिखा है-संसद में खुलेंगे पत्ते। जबकि अमर उजाला ने लिखा है लोकपाल पर सर्वदलीय बैठक बेनतीजा।
    भारतीय नागरिकों के विदेश के बैंकों में जमा कालेधन को वापस लाने के मामले पर सरकार ने प्रस्तावित प्रत्यक्ष कर संहिता विधेयक में कुछ नए प्रावधानों का प्रस्ताव किया है। जनसत्ता ने इस खबर पर शीर्षक दिया है – कालाधन वापस लाने पर सरकार गंभीर, वहीं दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है – कालेधन का पता लगाने के लिए नए प्रावधान प्रस्तावित।
    संवदेनशील प्रौद्योगिकी के स्थानांतरण पर परमाणु आपूर्ति समूह के हालिया फैसले से सभी रास्ते बंद नहीं हो गए हैं। पंजाब केसरी और हरिभूमि ने विदेश सचिव निरूपमा राव के इस बयान पर शीर्षक दिया है – एन एस जी के फैसले अंतिम नहीं।
    सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय, बीमार छोटे और मझोले उपक्रमों की रिवाइवल रिपोर्ट पर संबंधित मंत्रालयों से राय लेगा। बिजनेस भास्कर ने इस खबर को प्राथमिकता देते हुए लिखा है – सुधरेगी एस एम ई की सेहत।
    देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी की रिटेल सब्सिडियरी दो साल में दूसरी बार शीर्ष स्तर पर बदलाव के लिए तैयार है। इसे इकनॉमिक टाइम्स ने सुर्खी दी है-दो साल में दूसरी बार बदलेगा, रिलायंस रिटेल का टॉप आर्डर।
    राष्ट्रीय सहारा ने बॉक्स में खबर दी है – घोड़ा व्यापारी हसन अली खान की ३६ हजार करोड़ की विदेशी मुद्रा जब्त।
    उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में आगामी चुनाव के मद्देनजर भाजपा द्वारा राजनाथ सिंह को इन राज्यों की कमान सौंपे जाने को देशबंधु ने पहले पृष्ठ पर स्थान दिया है।
    तिरूवनंतपुरम के पद्मनाभस्वामी मंदिर के तहखाने से बेशुमार बेशकीमती चीजें मिलने का सिलसिला जारी रहने को नवभारत टाइम्स ने अपने देश-विदेश पृष्ठ पर स्थान देते हुए लिखा है – एक लाख करोड़ का खजाना मिला, एक चैम्बर बाकी। हिन्दुस्तान की खबर है-तीन राज्यों का खर्चा उठा सकते हैं अकेले पद्मनाभस्वामी।

MORNING NEWS

0815 HRS
04 July, 2011
THE HEADLINES:
  • All party meeting called by Prime Minister agrees that the government should bring a strong and effective Lokpal Bill before the next session of Parliament; Dr. Manmohan Singh reiterates government’s commitment to bring an effective Lokpal Bill to tackle corruption at high places.
  • In Bihar, flood waters enter over 2,000 houses in Muzaffarpur and Sitamarhi districts following breach in the embankment of Bagmati river.
  • Yingiluck Shinawatra becomes the first woman Prime Minister of Thailand.
  • Novak Djokovic of Serbia wins the Men’s singles championship in London.
<><><>
An all party meeting convened by the Prime Minister in New Delhi last evening agreed that the government should bring before the next session of Parliament a strong and effective Lokpal Bill following the established procedures. Our correspondent reports that  the political parties have  asked the government to first table the bill in Parliament so that a proper discussion on the issue could follow. 
“The tone of the all party meeting was et up by opening remarks by the Prime Minister Dr. Manmohan Singh when he reaffirmed that his government was committed to enact the Lok Pal bill which provided for a strong, effective and quick institutional arrangement for tackling  corruption in high places. The one line resolution adopted at the end of the meeting re-emphasized the supremacy of parliament in drafting and enacting law of the land. All major political parties favoured that the bill should be introduced in the Monsoon session of  parliament and then it should be sent to the standing committee. Following the recommendations of the committee it should be placed before parliament in the winter session for approval.
This is Manikant Thakur for AIR News, Delhi.”
After the meeting, BJP leader Sushma Swaraj said her party did not agree with a number of provisions of the government’s Lokpal bill like selection and jurisdiction. She said, the BJP will present views on the Lokpal bill when it is discussed in Parliament.
“We have demanded that the bill should be tabled in Parliament in this monsoon session itself and should be sent to standing committee so that different political parties different state governments and different organisations of the country can give their reaction. And then after further discussions taking the standing committee suggestions  in mind the bill can be passed in the winter session.
<><><>
In Andhra Pradesh, suspended Telugu Desam Party leader N Janardhan Reddy and three others have tendered resignations to the Assembly Speaker over the Telengana issue. State Panchayati Raj Minister, Jana Raddy and Karim Nagar MP, Ponnam Prabhakar reiterated that the Congress Ministers, MPs, MLAs and MLCs will submit their resignations today. More from our correspondent:
“Despite efforts made by the state Congress leadership, the Party MPs and Legislators including state Ministers from Telangana region are firm on their decision to tender resignations this morning. With an intention to bring pressure on the Central Government to initiate process to carve out Telangana state as per the December 9th announcement by the home minister Chidambarama, the Congress leaders from the region have resolved to quite their seats. However, deferring with the resignation plan, some of the Party MPs and MLAs from the region are firm not to quit and said they would abide by the party High Command’s decision over Telangana issue. Meanwhile, TDP Telangana leaders announced that they would also tender resignations following their Congress Counterparts even as rebel TDP leader N Janardhan Reddy has already put in his papers along with three other associates demanding statehood for Telangana.
M.S.Lakshmi, AIR News, Hyderabad“.
<><><>
The hearing in the 2G spectrum scam, which was held up due to the summer break in the district courts in Delhi, is all set to resume today. The high-profile accused in the case, including former telecom minister A Raja, DMK MP Kanimozhi, Swan Telecom promoter Shahid Usman Balwa and 11 others, will appear before special CBI judge O P Saini, who is exclusively dealing with the case after the Supreme Court’s directions. The court had held the last hearing in the case on June 10.
<><><>
The Planning Commission will hold a two-day zonal meeting of North Eastern states at Guwahati from today to chalk out the priorities for the 12th Five Year Plan, beginning next year. Official sources said, the Planning Commission team, headed by its Deputy Chairman Montek Singh Ahluwalia, will attend the meeting.
Our Correspondent reports, the Planning Commission will finalize the 12th plan approach paper on the basis of the views presented by different organizations in the zonal consultative meeting and considering the development needs of the Region. The Commission has fixed 9 to 9.5 per cent target for the country’s GDP growth during the 12th Plan period.
<><><>
In Bihar, flood waters have entered over 2,000 houses in Muzaffarpur and Sitamarhi districts following a breach in the embankment of Bagmati river this morning. Our Patna correspondent reports that low lying areas of the two districts have been flooded. Surging water of Rato river has engulfed Sri Khandi Bhitha village bordering Nepal in Sitamarhi district.
Water Resources Minister Vijay Kumar Chaudhary said that the state government is fully geared to face any eventuality.
<><><>
In Uttar Pradesh, the water level in Ganga, Ghaghra, and Sharda rivers are rising. However, Ganga river is flowing below the danger level at all places. Our correspondent reports that the water level in Ramganga is rising in Bareilly and Shahjahanpur.
Though the water level of Main River is rising in different places but there is no major flood threat in the state. However several low line areas are flooded with river water at different places and damaged  mud houses. According to central water commission Ganga is rising in Kannuj,Kanpur Allahaabd  Varanansi, Mirzapur and Ballia  in last twenty four hours . While Yamuna was rising in Nainai only. Sharda    and Ghaghara River are posing some threat for Khiri, Barabanki and Faizabad  districts .
Sanjay Pratap, AIR News, Allahabad.”
<><><>
In Assam, flash flood caused by the surging Jiadhol River has affected 32 thousand people spread over 25 villages in Dhemaji district. The water level in the river is rising rapidly following heavy rain in the catchments areas in neighboring Arunachal Pradesh. Our Correspondent reports that four  houses in Kechukhanda Kacharigaon area of the district were washed away by flood waters.
<><><>
Tamil Nadu Chief Minister J. Jayalalitha has ordered an enquiry into the killing of the 13 year old boy Dilshan yesterday. The incident happened at the Army officers residential area adjacent to Fort St. George. The complaint filed by Dilshan family has been transferred to the Crime Branch, CID for investigation.
The Chief Minister has announced five lakh rupees compensation for the bereaved family.
<><><>
In Thailand, the Pheu Thai Party led by the sister of ousted premier Thaksin Shinawatra has swept the general elections, paving the way for its leader Yingluck Shinawatra to be the country’s first woman prime minister. Thai Prime Minister Abhisit Vejjajiva conceded that Yingluck had won the nation’s election and congratulated her for being the first female prime minister.  Yingluck, dubbed as Thaksin Shinawatra’s political proxy, will be the 28th prime minister of the country, which has a history of military coups and political instability.
<><><>
The Kerala Government has clarified that the huge treasure unearthed from the historical Sree Padmanabhaswami temple will be kept at the shrine itself with top security. Speaking at a press conference after a high level security review meeting last evening Chief Minister Oommen Chandy said high tech permanent security apparatus will be put in place with the permission of the Supreme Court. The entire expense for the same will be met by the state government and the age old tradition of the temple will remain intact.
<><><>
In Odisha, five persons, including two boys, have been died and several others injured in separate incidents during the celebration of ‘Ratha Yatra’ of Lord Jagannath. While one elderly male devotee died due to suffocation at the world-famous car festival at the pilgrim city of Puri, one each has died at Talakurunia of Balasore, Purunapani of Sundergarh, Tigiria of Cuttack and Badasuanla of Dhenkanal district yesterday. All of them reported to have died for coming under the wheels of the wooden chariots of the lord Jagannath, Lord Balabhadra and Devi Subhadra.
<><><>
In Uttarakhand, the Badrinath-Kedarnath yatra resumed after the road leading to the holy shrines was cleared of the debris. The Road was blocked following landslides at some places in Garhwal region.
<><><>
 In Jammu and Kashmir, the Amarnath Yatra resumed today on both Baltal and Pahalgam routes. It was suspended yesterday following bad weather in the region. Our correspondent reports that thousands of pilgrims are moving towards the holy cave.
“A fresh batch of more than 25 thousand yatris left from Baltal and Nunban base camps early this monring. With the improvement in weather, the authorities after assessing the situation of the tracks leading to holy cave allowed yatris to move towards holy cave for darshan of Shivlingam. So far more than 85 thousand yatris have returned to their homes after darshan of Shivlingam.Meanwhile, 13 yatris died due to heart attack during the ongoing Amarnath yatra so far. With Tasaduq Rashid in Pahalgam, Sabir Ayub from Baltal for AIR News.”
<><><>
The News Services Division of All India Radio in its weekly “PUBLIC SPEAK” programme will bring you a discussion tonight on “Various aspects of land acquisition”. This can be heard on Indraprastha, FM Gold Channel and additional frequencies from 9.30 p.m. Listeners can ask questions to the experts sitting in our studios on telephone number: 2331-4444. This programme is also available on Doordarshan DTH.
<><><>
Novak Djokovic of Serbia won the Men’s Singles title in the Wimbledon Tennis Championships in London last night. In the final match, he defeated defending champion Rafael Nadal of Spain in four sets 6-4, 6-1, 1-6, 6-3.  Djokovic expressed happiness after winning his maiden Wimbledon title.
“The most special day of my life. This is my favourite tournament. The tournament I was dreaming of winning. The first tennis tournament that I have ever watched in my life ,I have I think I am still sleeping and still having my dream but I really, I mean,  I thank you all for coming and making this day.
In the mixed doubles, Mahesh Bhupathi failed to notch up his third title as he and his partner Elena Vesnina were outplayed by Jurgen Melzer and Iveta Benesova in straight sets in the final. The fourth seeded Indo-Russian pair lost 3-6, 2-6 to their ninth seeded opponents in a 51-minute summit clash at the center court.
<><><>
Veteran Indian batsman VVS Laxman has risen seven places to a career-best sixth in the ICC Rankings for Test batsmen.  Laxman achieved this after playing two crucial half centuries in the drawn match against the West Indies at Bridgetown, Barbados.   The 36-year-old from Hyderabad, who hit 85 and 87 in a low-scoring match, has moved above compatriot Virender Sehwag and Shivnarine Chanderpaul, who both lost ground in the latest rankings.    
The top five remain unchanged with Jacques Kallis of South Africa still leading the way ahead of Sachin Tendulkar in the second position.   
Sehwag and Tendulkar, who are not playing in the West Indies, have fallen back because a player loses one per cent of his ratings points for every Test he misses.     The news is also good for the 10-wicket hero Ishant Sharma who has broken into the top-10 of the Rankings for Test bowlers following his stellar performance in the second Test against the West Indies.
<><><>
Waiting at the traffic signals in Kolkata may no longer be boring if West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee’s plan to play Rabindra Sangeet at these points gets implemented.  As per the plan, Rabindra Sangeet will be initially played at two busy intersections, one near the Writers’ Buildings and the other in front of the Assembly house. Ms Banerjee told newspersons in Kolkata that a system will be installed whereby whenever there will be a red signal at intersections, Rabindra Sangeet will start playing.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
The front pages of most major newspapers this morning have prominently covered the Lokpal issue. “No consensus on Lokpal, talks with Anna flayed” headlines Hindustan Times. Under the caption, “All parties pledge to back strong Lokpal”, The Times of India reports that the political class came together to pledge a strong and effective Lokpal Bill in the monsoon session of Parliament. Mail Today says that the political class joined ranks to wrest control of the Lokpal debate and move it to where they have always wanted the debate to be conducted – the political arena.
On the crime reporter Jyotirmoy Dey’s murder, The Asian Age headline reads “Another aide of Rajan held for Mumbai journo killing”, while The Tribune reports the arrest of Vinod Asrani alias Vinod Chembur, an alleged bookie and aide of underworld don Chhota Rajan, was suspected to have had a key role in Dey’s killing, was arrested.
The Hindu reports that the crime branch of the UP state CID arrested a constable in connection with the murder of a minor in Lakhimpur Kheri district of Uttar Pradesh.
The outrage over the shocking incident of a 13-year old boy who died after being shot dead by an unidentified defence personnel in the Army area in Chennai has been widely covered too. “Minor shot dead for straying into Army area” captions The Indian Express, The Times of India writes “Teen shot dead after entering Army quarters.
Temple of Boom: One lakh crore rupees and counting” under that headline,The Times of India writes that the stock-taking at Sree Padmanabha Swamy temple in Thiruvananthapuram has catapulted the shrine to the country’s richest.
And finally, Hindustan Times reports that a top government panel has asked the Railways to put an end to issuing passes for free rail travel.     
०४.०७.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

 मुख्य समाचार :

  • आंध्रप्रदेश में अलग तेलंगाना राज्य के गठन की मांग पर जोर देने के लिए  कांग्रेस और तेलगूदेशम पार्टी के ७० से अधिक विधायकों का त्यागपत्र।
  • कालेधन से संबंधित मामलों की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय ने पूर्व न्यायाधीश बी पी जीवन रेड्डी के नेतृत्व में विशेष दल नियुक्त किया।
  • उच्चतम न्यायालय ने आय से अधिक सम्पत्ति रखने के मामले में इंडियन नेशनल लोकदल के नेताओं, अजय और अभय चौटाला के खिलाफ सीबीआई को आपराधिक मामला चलाने की मंजूरी दी।
  • प्रधानमंत्री का एचआईवी – एड्स से निपटने के लिए बहुआयामी नीति पर जोर।
  • बिहार, असम और उत्तरप्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर।
  • नोवाक योकोविच विंबलडन टेनिस में पुरुष सिंगल्स खिताब जीतने वाले सर्बिया के पहले खिलाड़ी।
———-

 आन्ध्रप्रदेश में ११ मंत्रियों सहित ७० से अधिक विधायकों ने अलग तेलंगाना राज्य की अपनी मांग पर जोर देने के लिए आज अपनी सीटों से त्यागपत्र दे दिया। सत्तारूढ़ कांग्रेस के मंत्रियों सहित विधायकों ने आज सुबह विधानसभा के उपाध्यक्ष विक्रमार्का को अपने त्यागपत्र भेज दिये। अब तक कांग्रेस के ११ मंत्रियों और २५ विधायकों ने त्यागपत्र दिये हैं।  विधान परिषद के १२ सदस्यों ने भी त्यागपत्र दे दिया है। विपक्षी तेलगुदेशम पार्टी के तेलंगाना क्षेत्र के ३३ विधायकों ने भी इस्तीफे दिये हैं।
 सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी तेलगुदेशम पार्टी के विधायकों द्वारा त्यागपत्र देने का काम जारी है। ये विधायक उपाध्यक्ष के कार्यालय में अपने त्यागपत्र भेज रहे हैं। राज्य के पंचायती राज मंत्री जना रेड्डी ने कहा है कि इनका उद्देश्य अलग तेलंगाना राज्य के मुद्दे को लेकर लोगों की भावनाओं को दर्शाना है। उन्होंने कहा कि वे तब तक अपने इस्तीफे वापस नहीं लेंगे जब तक तेलंगाना राज्य की घोषणा नहीं कर दी जाती।
 इस बीच, तेलंगाना क्षेत्र के कांग्रेस सांसद भी संसद के पीठासीन अधिकारियों को अपने त्यागपत्र भेजेंगे। खबर है कि अभी तक राज्यसभा के सदस्य के० केशवराव ने उपसभापति को फैक्स से अपना त्यागपत्र भेजा है।

———

 तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना डी एम के मंत्रिमंडल में दूसरा फेरबदल किया गया है। छह दिन पहले भी राज्य मंत्रिमंडल में फेरबदल किया गया था। राजभवन द्वारा जारी प्रैस विज्ञप्ति के अनुसार कानून, न्यायालय और जेल मंत्री ई सुबय्‌या को मंत्रिमंडल से हटा दिया गया है। उनके स्थान पर कडायनल्लूर के विधायक सैंदुर पांडेयन को आज मंत्री पद की शपथ दिलाई जायेगी। छह मंत्रियों कें विभाग भी बदले गए हैं।

——

 सेना चेन्नई पुलिस के साथ मिलकर १३ साल के दिलशान को गोली मारे जाने की घटना के तथ्यों की जांच कर रही है। समझा जाता है कि यह बच्चा गलती से सेना के इलाके में चला आया था, जब उसे किसी अज्ञात व्यक्ति ने गोली मार दी। बच्चे ने बाद में दम तोड़ दिया। आज नई दिल्ली में सेना के प्रवक्ता ने कहा कि दोषी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि पुलिस ने अलग-अलग दो बच्चों से पूछताछ की है।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि बच्चे को गोली किसी नागरिक ने मारी या किसी सेनाकर्मी ने या नजदीक की पुलिस चौकी से किसी पुलिसकर्मी ने गोली चलाई।

——

 इससे पहले, मुख्यमंत्री जे जयललिता ने दिलशान की मौत की घटना की जांच के आदेश दिये। दिलशान के परिवार के सदस्यों की ओर से दाखिल शिकायत सीबी सीआईडी को सौंप दी गई है। मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवार के लिए पांच लाख रूपये के मुआवजे की घोषणा की है।

——–

 उच्चतम न्यायालय ने काला धन मामले की जांच करने के लिए पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति बी पी जीवन रेड्डी की अध्यक्षता में विशेष दल गठित किया है। यह दल विदेशी बैंकों में जमा काले धन को वापस लाने के लिए किये जा रहे प्रयासं और जांच की निगरानी भी करेगा।  उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एम बी शाह जांच दल के उपाध्यक्ष होंगे।
 न्यायमूर्ति बी सुदर्शन रेड्डी और न्यायमूर्ति एस एस निज्जर की खंडपीठ ने कहा कि काले धन के मुद्दे की जांच के लिये सरकार द्वारा गठित उच्चस्तरीय समिति एसआईटी भी इस दल का हिस्सा होगी। न्यायालय ने सरकार को उन लोगों का नाम उजागर करने का निर्देश दिया जिन्हें काला धन मामले में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। हालांकि न्यायालय ने स्पष्ट किया कि उन लोगों के नाम उजागर नहीं किये जायेंगे जिनकी इस मामले में जांच नहीं की गई है।
 न्यायालय ने जाने माने न्यायविद् राम जेठमलानी तथा अन्य लोगों की याचिका पर यह आदेश दिया जिसमें विदेशी बैंकों में जमा काले धन का पता लगाने और उसे वापस लाने के लिए सरकार को निर्देश देने का आग्रह किया गया है।

——

 उच्चतम न्यायालय ने आय से अधिक सम्पत्ति रखने के मामले में इंडियन नेशनल लोकदल के नेताओं, अजय और अभय चौटाला के खिलाफ आपराधिक मामला चलाने को मंजूरी दे दी।  न्यायमूर्ति वी एस सिरपुरकर और न्यायमूर्ति टी एस ठाकुर की खंडपीठ ने दोनों की याचिका को खारिज कर दिया जिसमें चौटाला बंधुओं ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले को रद्द करने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू करने से पहले अधिकारियों की अनुमति नहीं ली गई थी। चोटाला बंधुओं को किसी भी प्रकार की राहत देने से इंकार करते हुए पीठ ने दिल्ली उच्च न्यायालय के उस फैसले को बरकरार रखा जिसमें दोनों के खिलाफ मुकदमा चलाने का आदेश दिया गया था। केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने पिछले वर्ष दिसम्बर में अजय और अभय चौटाला के खिलाफ आरोपपत्र    दाखिल किया था जिसमें आरोप लगाया गया है कि उन्होंने अपनी आय के ज्ञात स्रोत से कहीं अधिक सम्पत्ति जमा की हुई है।

——-

 झारखंड में जमशेदपुर संसदीय सीट के उपचुनाव की अब तक की मतगणना के अनुसार झारखंड विकास मोर्चा के डाक्टर अजय कुमार आगे चल रहे हैं। ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन के आस्तिक महतो दूसरे स्थान पर हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी के डाक्टर दिनेश आनंद गोस्वामी तीसरे स्थान पर हैं।
 मतगणना के सात दौर पूरे हो चुके हैं। झारखंड विकास मोर्चा के उम्मीदवार डाक्टर अजय कुमार को ९५ हजार ६४६ वोट मिले हैं जबकि ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन के आस्तिक महतो को ४९ हजार ६५८ वोट और भाजपा उम्मीदवार डाक्टर दिनेशानंद गोस्वामी को ४७ हजार ६१७ वोट मिल चुके हैं।

———

 राष्ट्रपति ने ग्रामीण इलाकों में भारतीय उद्योगपतियों की सक्रिय भागीदारी पर जोर देते हुए, युवा उद्यमियों से किसानों को साथ लेकर काम करने का आह्‌वान किया है। श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटील आज हैदराबाद में इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के छात्रों को सम्बोधित कर रही थीं।
 राष्ट्रपति ने संस्थान के छात्रों से कृषि क्षेत्र में सभी के लाभ वाले अवसरों का पता लगाने को कहा, जिससे उत्पादकता और रोजगार के अवसर दोनों बढ़ें। उन्होंने छात्रों से किसानों को उद्योग जगत से जोड़ने के लिए संयुक्त उद्यम जैसे कुछ बुनियादी व्यवसाय मॉडल विकसित करने को कहा। श्रीमती पाटील ने कहा कि इस तरह के मॉडल स्वेच्छा से विकसित हों, स्व संचालित हों और उनपर लोकतांत्रिक ढंग से नियंत्रण रखा जा सके। उन्होंने कहा कि किसान इस बात से भी आश्वस्त रहें कि उनकी जमीन नहीं ली जाएगी। देश की अर्थव्यवस्था की सामने कुशल श्रमिकों की भारी कमी की चर्चा करते हुए राष्ट्रपति ने शिक्षा के क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विस्तार पर बल दिया।

———

   सरकार ने लोकपाल विधेयक संसद के मॉनसून सत्र में लाने और इस पर व्यापक आम सहमति कायम करने के बारे में अपनी वचनबद्धता दोहराई है। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में गृहमंत्री पी० चिदम्बरम ने कहा कि यह विधेयक, देश की आबादी के एक बड़े हिस्से को संतुष्ट करेगा। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि कल की सर्वदलीय बैठक में राजनीतिक दलों ने विधेयक का मसौदा तैयार करने में संसद की प्रमुखता पर जोर दिया।
 मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि सरकार इस विधेयक को संसद के मॉनसून सत्र में पेश करने पर दृढ़ है और यह सदस्यों पर निर्भर है कि वे इसे जल्द से जल्द पारित करें। राजनीतिक दलों को उनके रचनात्मक सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए श्री सिब्बल ने कहा कि राजनीतिक दलों के अलावा सिविल सोसायटी के विचार सुनना जरूरी था।

——-

 प्रधानमंत्री ने कहा है कि एचआईवी – एड्स से निपटने के लिए एक बहुआयामी नीति की जरूरत है और इस समस्या के समाधान के लिए समन्वित संसाधनों को महत्व दिया जाना चाहिए। नई दिल्ली में आज सांसदों, जिला परिषद अध्यक्षों और महापौरों के सम्मेलन में डाक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि एचआईवी-एड्स की रोकथाम के कार्यकमों के लिए व्यापक स्तर पर स्वास्थ्य प्रणाली का योगदान होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में करीब २४ लाख लोगों के एच आई वी-एड्स से पीड़ित होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि पीड़ित लोगों को जरूरी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने और अन्य लोगों को इसके संक्रमण से बचाने के उपायों में कोताही नहीं होनी चाहिए। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्य में आशा से जुड़े कार्यकर्ताओं के अलावा सभी स्वास्थ्यकर्मियों को शामिल किया जाना चाहिए।
 प्रधानमंत्री ने कहा कि एच आई वी-एड्स की रोकथाम के कार्यक्रमों और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी कार्यक्रम के बीच तालमेल किया जाना चाहिए ताकि एच आई वी पीड़ित लोगों को भी रोजगार मिल सके। डॉक्टर सिंह ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि एच आई वी पीड़ित लोगों के साथ किसी तरह का भेदभाव न किया जाये।

 किसी बच्चे को स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेने से इसलिए इंकार नहीं करना चाहिए कि वह या उसके माता-पिता एचआईवी संक्रमित हैं। हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि किसी व्यक्ति को उसके एचआईवी संक्रमित होने की वजह से अपनी नौकरी न गंवानी पड़े।
 इस अवसर पर यू पी ए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि एच आई वी एड्स की पूरी तरह से रोकथाम के लिए हमें अपनी कोशिशें और तेज करने होंगे। श्रीमती गांधी ने सभी लोगों से अपील की कि वे सरकार के प्रयासों को सफल बनाने के लिए हरसंभव जरूरी सहायता दें।

इस बीमारी के बारे में जागरूकता जरूरी है, विशेषकर यह कैसे फैलती है ये जानना है और ये जागरूकता हमारे स्कूलों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, युवा आंदोलनों, अस्पतालों, सरकारी एजेंसियों और मीडिया के जरिए लाई जानी चाहिए।

——

 ओड़िशा के सुन्दरगढ़ जिले मे ंमाओवादियों ने एक रेल पटरी उड़ा दी है। माओवादी अपने पांच साथियों की रिहाई की मांग करते हुए झारखंड में दिनभर की हड़ताल भी कर रहे हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार सुन्दरगढ़ जिले के बांदामुंडा पुलिस थाने के तहत रेनजेडा और रॉक्सी के बीच विस्फोट कर पटरी को क्षतिग्रस्त कर दियां। जब इस पटरी की मरम्मत की जा रही थी तब उन्होंने इस पटरी को विस्फोट से उड़ा दियां हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है लेकिन राउरकेला इस्पात कारखाने के लिए लौह अयस्क लाने वाली मालगाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई है। इसके अलावा झारखंड और राउरकेला के बीच बस सेवा भी बाधित हुई है।

——-

 योजना आयोग आज गुवाहाटी में पूर्वोत्तर राज्यों के साथ क्षेत्रीय स्तर की बैठक कर रहा है जिसमें अगले वर्ष से शुरू हो रही १२वी पंचवर्षीय योजना के लिए प्राथमिकताएं तय की जायेंगी। सरकारी सूत्रों के अनुसार योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलुवालिया के नेतृत्व में आयोग का यह दल इस समय पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों और मुख्य सचिवों के साथ बैठक कर रहा है। इस बैठक का उद्देश्य इस क्षेत्र के लिए विशेष परियोजनाएं और कार्यक्रम तैयार करना है। दो दिन की इस बैठक के चार सत्र होंगे।

 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि योजना आयोग, इस क्षेत्रीय बैठक में मुख्य मंत्रियों और विभिन्न संगठनों द्वारा रखे गए विचारों और क्षेत्र की विकास संबंधी जरूरतों के हिसाब से १२वीं पंचवर्षीय योजना के दृष्टिकोण पत्र को अन्तिम रूप देगा।
 आयोग ने १२वीं योजना अवधि के दौरान देश में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर नौ से साढे नौ प्रतिशत रहने का लक्ष्य रखा है। बैठक में कृषि क्षेत्र में कम से कम चार प्रतिशत वृद्धि दर, विनिर्माण क्षेत्र में तेजी से रोजगार के अवसर पैदा करने, स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल विकास के लिए ज्यादा प्रयास करने और सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में सुधार जैसे मुद्दों पर मुख्य रूप से चर्चा होगी ताकि वृद्धि के इस लक्ष्य को पूरा किया जा सके।
——-
 असम के धेमाजी जिले में बाढ़ की स्थिति आज दूसरे दिन भी ज्यों की त्यों बनी हुई है। जिया धोल नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में वर्षा जारी रहने से स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जिले के लगभग ३५ गांव बाढ़ की चपेट में हैं और करीब ३५ हजार लोगों पर इसका असर पड़ा है। जिले के कच्चूखाना-कचारीगांव और कोचगांव में बाढ़ के पानी से कई मकान बह गए हैं। प्रभावित परिवार राष्ट्रीय राजमार्ग तथा अन्य ऊंचे स्थानों पर शरण ले रहे हैं। नदी के तेज प्रभाव से समराजान पर राष्ट्रीय राजमार्ग को खतरा हो गया है। जिला अधिकारी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कायोर्ं में जुटे हैं।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि उधर, भूटान से निकलने वाली कई सहायक नदियों के जल प्रवाह से धुबरी और निचले असम के ग्वालपाड़ा जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है।

भूटान से उत्पन्न नदियों में अचानक पानी बढ़ जाने के कारण निचले असम के ग्वालपाड़ा और धुबरी जिलों में बहुत गांव बाढ़ की चपेट में है। नदियों के तट पर हुए भारी भूस्खलन के कारण बहुत गांव और खेत के मैदानों पर पटरे मोड़ लिया है। धुबरी जिले के विलासीपरा इलाकें में गौरांग, बेकी, संकोश और तिपकई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। रमणीकांत शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी।
——–

 उधर, बिहार में लखनदेई नदी के तटबंध में दरार आ जाने के कारण मुजफ्‌फरपुर और सीतामढ़ी जिले के दो लाख से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मुजफ्‌फरपुर जिले में कटरा प्रखंड के बासघाटा गांव के पास तटबंध में लगभग दो सौ फुट चौड़ी दरार आ गई है।

 गंडक नदी में बढ़ते जलस्तर के कारण गोपालगंज के सहारन तट वन के टूटने का खतरा उत्पन्न हो गया है। कोसी में आई उफान के चलते पूर्वी तटबंध पर पानी का दबाव बढ़ गया है। मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और गोपालगंज के नीचे इलाकों में बाढ़ का पानी फैल गया है। घरों में पानी प्रवेश कर जाने के कारण बाढ़ प्रभावित लोग ऊंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं। नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश के कारण अधिकांश नदियों के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केन्द्रीय जलाअयुक्त से प्राप्त जानकारी के अनुसार गंगा, कमलाबालान और अगवारा समूह की नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। आकाशवाणी समाचार के लिए कृष्ण कुमार लाला।

 इस बीच, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि राज्य सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

———

 उत्तर प्रदेश में बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है, जिससे अनेक गांवों में पानी भर गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में बादल छाए हुए हैं तथा गोरखपुर और बस्ती प्रभागों में रूक-रूक कर वर्षा हो रही है।

गोरखपुर और बस्ती मंडलों के कई जिलों में रूक -रूक कर वर्षा हो रही है। द्रास क्षेत्रों में हो रही वर्षा के कारण गंगा नदी कानपुर से बलिया के बीच लगातार बढ़ रही है। नेपाल में नारायणी नदी के उफान के कारण कुशीनगर जिले में बूढ़ीगंडक नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिससे निचले क्षेत्र में स्थित गांव में पानी भर गया है। गाजीपुर की  हम्मदाबाद तहसील और बदायूं जिले के कई गांवों में पशुओं और संपत्तियों को नुकसान हुआ है। केन्द्रीय जल आयुक्त ने आज शाम तक बूढ़ीगंडक के जलस्तर में और वृद्धि होने की संभावना जताई है। साथ-ही साथ तराई और पूर्वी जिलों में और वर्षा होने की भी भविष्यवाणी की गई है। सलमान हैदर आकाशवाणी समाचार भोपाल।

———
 उत्तराखंड में बद्रीनाथ-केदारनाथ की ओर जाने वाले मार्ग से मलबा हटाए जाने के बाद इन पवित्र धामों की यात्रा फिर से शुरू हो गई। गढ़वाल क्षेत्र में कुछ स्थानों पर भूस्खलन की वजह से इस मार्ग पर आवाजाही रोक दी गई थी।
——–

 अमरनाथ यात्रा दो दिन तक स्थगित रहने के बाद आज फिर शुरू हो गई। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आज जम्मू के भगवती नगर के आधार शिविर से ६ हजार, ५६४ यात्रियों का जत्था रवाना हुआ।

 जम्मू वाले आधार शिविर से २९ जून से शुरू हुई इस वर्ष की यात्रा का छह हजार से अधिक श्रद्धालुओं वाला यह अब तक का सबसे बड़ा जत्था था। कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच  श्रीनगर हेतु रवाना होने वाले रवाना होने वाले इस जत्थे में ४६५१ पुरूष १३८६ महिलाएं, २२८ बच्चे और २९९ साधु शामिल थे, जो लगभग २०० छोटी बडी गाड़ियों में सवार होकर यात्रा हेतु यहां से रवाना हुए। योगेश शर्मा आकाशवाणी समाचार जम्मू।
 पवित्र अमरनाथ यात्रा खराब मौसम के कारण स्थगित कर दी गई थी। हमारे संवाददाता ने कहा है कि हजारों श्रद्धालु पवित्र गुफा की ओर बढ़ रहे हैं।

आज सुबह बालतल और निर्मल बेस के कुछ एक २५ हजार से अधिक यात्रियों ने पवित्र गुफा की ओर बढ़ना शुरू किया है। मौसम में सुधार के पश्चात प्रशासन ने पवित्र गुफा की ओर जाने वाली सभी मार्गों का मुआयना करके यात्रियों को आगे जाने की अनुमति दी है। यात्रा शुरू होने से अब तक ८५ हजार से अधिक यात्रियों ने पवित्र गुफा जाकर शिवलिंगम के दर्शन करके वापसी की है। इस बीच अमरनाथ यात्रा के दौरान १३ यात्रियों की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु भी हुई है। आकाशवाणी समाचार के लिए पहलगाम से तद्दसुक रशीद के साथ बालतल से मैं साबिर अयूब।

——

 बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक १७३ अंक की वृद्धि के साथ खुला। अब से कुछ देर पहले यह ५३ अंक बढ़कर १८ हजार ८१६ पर था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्‌टी में भी शुरूआती कारोबार में ४९ अंकों से अधिक की वृद्धि हुई। अब से कुछ देर पहले यह ३० अंक बढ़कर ५ हजार ६५७ पर था।

———

 रूपये की कीमत में आज सुबह के कारोबार में डॉलर के मुकाबले १२ पैसे की मजबूती आई। अर्न्तबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में इसकी कीमत ४४ रूपये ४५ पैसे प्रति डॉलर हो गई।

———

 सर्बिया के नोवाक योकोविच ने विंबलडन टेनिस प्रतियोगिता का पुरुष सिंगल्स खिताब जीत लिया है। कल रात लंदन में खेले गए फाइनल मैच में योकोविच ने पिछली बार के विजेता स्पेन के राफेल नडाल को ६-४, ६-१,   १-६, ६-३ से हरा दिया। योकोविच पहली बार इस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचे।
 मिक्सड डबल्स मुकाबले में महेश भूपति और एलेना वेसनीना को जरगन मेलजर और इवेता बेनेसोवा ने सीधे सेटो में हरा दिया। चौथी वरीयता प्राप्त भारतीय-रूसी जोड़ी यह मुकाबला नौवी वरीयता प्राप्त जोड़ी से ३-६, २-६ हार से गई।

———–

 भारत के वी वी एस लक्ष्मण टेस्ट बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में छठें स्थान पर पहुंच गये है। ये उनके करियर की अब तक सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। बारबाडोस में वैस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दो अर्धशतक लगाने के बाद वीवीएस लक्ष्मण को यह उपलब्धि हासिल हुई है। लक्ष्मण ने दोनों पारियों में ८५ और ८७ रन बनाए थे। ताजा रैंकिंग में लक्ष्मण अब वीरेन्द्र सहवाग और शिव नारायण चन्द्र पॉल से आगे हो गये है।   रैंकिंग में ऊपर के पांच क्रमों में कोई तबदीली नहीं हुआ है। दक्षिण् अफ्रीका के जैक्स कैलिस सबसे ऊपर बने हुए है और सचिन तेंदुलकर दूसरे स्थान पर है।  दूसरे टेस्ट में १० विकेट लेने वाले ईशांत शर्मा गेंदबाजों की रैंकिंग में सातवें स्थान पर आ गये है। हरभजन सिंह उनके बाद है। दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन गेंदबाजों की रैंकिंग में सबसे ऊपर है। इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान दूसरे स्थान पर है। टेस्ट ऑल राउंडर की रैंकिंग में ऊपर के पांच नामों में कोई परविर्तन नहीं हुआ है। कैलिस सबसे ऊपर है। उनके बाद न्यूजीलैंड के डेनियल विट्टोरी का नंबर है।

——
 सूचना और प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने कहा है कि भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान-एफ टी आई आई को एक उत्कृष्ट केंद्र बनाने के लिए संसद में एक विधेयक पेश किया जाएगा। पुणे में संसदीय सलाहकार समिति की बैठक में श्रीमती अंबिका सोनी ने कहा कि संस्थान को मान्यता मिलने से सृजनात्मक विचारों को आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा और उसे एक शिक्षा संस्थान का दर्जा तथा विश्वविद्यालय जैसे विशेषाधिकार प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के एक दल ने एफ टी आई आई का दर्जा बढ़ाने के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें संस्थान में पढाए जाने वाले पाठ्यक्रमों को आधुनिक बनाए जाने की सिफारिश की गई है। नई दिल्ली में कल जारी एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि परियोजना रिपोर्ट में संस्थान के बुनियादी ढांचे को सुदृढ करने की भी बात शामिल है। संस्थान की गवर्निंग काउंसिल की बुधवार को होने वाली बैठक में परियोजना रिपोर्ट में विचार किया जाएगा।
——–

 रक्षा मंत्री ए के एंटनी मध्य एशियाई देशों के साथ सैन्य और व्यापार संबंध और मजबूत करने के उद्देश्य से आज दो दिन की किरगिस्तान यात्रा पर रवाना हुए। वे किरगिस्तान प्रमुख नेताओं के साथ आपसी सैन्य संबंधों पर बातचीत करेंगे।
 रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता शितांशु कार ने बताया कि श्री एंटनी भारत के रक्षा अनुसंधान तथा विकास संगठन डी.आर.डी.आ.े और किरगिस्तान की एक संस्था द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित पर्वत बायो मेडिकल अनुसंधान केन्द्र का उद्घाटन करेंगे। इसकी स्थापना ऊंचे पर्वतों पर होने वाली परेशानियों को कम करने उपायों का अध्ययन के लिए की गई है।

———

 भारत ने कहा है कि वह एक भागीदार और मित्र के रूप में निवेश और संयुक्त उद्यमों के जरिए सउदी अरब की अर्थ-व्यवस्था में विविधता लाने में महत्वपूर्ण योगदान कर सकता है। सउदी गजट के साथ भेंटवार्ता में सउदी अरब में भारत के राजदूत तलमिज अहमद ने कहा कि इससे वहां बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।
 श्री अहमद ने कहा कि भारत न केवल अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराएगा, बल्कि प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करेगा, जिससे सउदी अरब के युवाओं को वाणिज्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में मदद मिलेगी। भारतीय राजदूत ने कहा कि लगभग २० लाख भारतीय सउदी अरब के विभिन्न आर्थिक गतिविधियों की प्रगति में योगदान कर रहे हैं। भारतीय श्रमिक अपने अनुशासन और कार्य संस्कृति के लिए जाने जाते हैं।

———

 थाइलैंड के प्रधानमंत्री अभिसित बेजाजीवा ने आम चुनाव में विपक्ष की भारी जीत के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है। सुश्री यिंगलक शिनावात्रा के नेतृत्व वाली फ्‌यू थाई पार्टी ने २६५ सीटें जीतकर संसद में पूर्ण बहुमत प्राप्त कर लिया है। निवर्तमान प्रधानमंत्री ने टेलीविजन पर पार्टी के नेतापद से त्यागपत्र देने की घोषणा की। हालांकि वे संसद के सदस्य बने रहेंगे। श्री अभिसित ने कहा कि नए नेता के चुनाव के लिए ९० दिन के अंदर पार्टी की आम बैठक होगी। सुश्री यिंगलक शिनायात्रा देश की पहली महिला प्रधानमंत्री होंगी।

———

 सउदी अरब में भारत के राजदूत तलमिज अहमद ने कहा है कि भारत एक भागीदार और मित्र के रूप में निवेश और संयुक्त उद्यमों के जरिए उसकी अर्थ-व्यवस्था में विविधता लाने में महत्वपूर्ण योगदान कर सकता है। उन्होंने कहा कि इससे सउदी अरब में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
 सउदी गजट के साथ भेंटवार्ता में श्री अहमद ने कहा कि भारत न केवल अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराएगा, बल्कि प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करेगा, जिससे सउदी अरब के युवाओं को वाणिज्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में मदद मिलेगी। भारतीय राजदूत ने कहा कि लगभग २० लाख भारतीय सउदी अरब के विभिन्न आर्थिक गतिविधियों की प्रगति में योगदान कर रहे हैं। भारतीय श्रमिक अपने अनुशासन और कार्य संस्कृति के लिए जाने जाते हैं।

MIDDAY NEWS

1400 HRS
04 July, 2011

THE HEADLINES:

  • In Andhra Pradesh, over 70 Legislators of Congress and Telugu Desam Party tender resignations, demanding creation of Telengana State
  • Supreme Court appoints Special Investigation Team headed by former judge B.P. Jeevan Reddy, to probe black money cases.
  • Apex Court gives nod for criminal prosecution of Indian National Lok Dal leaders Ajay and Abhay Chautala by CBI in a disproportionate assets case.
  • Prime Minister Manmohan Singh calls for multi-sectoral approach to fight HIV AIDS.
  • Flood situation remains grim in Bihar, Assam and Uttar Pradesh.
  • Novak Djokovic becomes the first Serbian to bag the Gentlemen’s Singles title. 
||<><><>||
In Andhra Pradesh, Over 70 legislators, including 11 State Ministers, today tendered their resignations from their seats, pressing their demand for statehood for Telangana. The ruling Congress legislators from Telangana region including Ministers sent their resignation papers to the Deputy Speaker Vikramarka this morning. So far, 11 Ministers and 25 MLAs of ruling Congress have put in their papers while 12 MLCs also resigned. Thirty Three legislators of the opposition Telugu Desam Party from the region have also resigned after their Congress counterparts tendered resignations.
The resignations are still continuing with both ruling Congress and Opposition Telugu Desam legislators sending their papers by hand and by fax to the office of the Deputy Speaker. State Panchayathi Raj Minister Jana Reddy said, it was only aimed at reflecting people’s sentiments over statehood for Telangana. He further said, they would not withdraw resignations till statehood for Telangana is announced. Meanwhile, ruling Congress MPs from Telangana region, are also scheduled to submit their resignations to the presiding officers of Parliament. So far, Rajya Sabha Member K Kesav Rao has reportedly sent his resignation to the Deputy Chairman of the House by fax.
<><><>
The Supreme Court today appointed a high-level Special Investigation Team, SIT, headed by former apex court judge B P Jeevan Reddy to monitor the investigation and the steps being taken to bring back black money stashed away in foreign banks. Besides Justice Reddy, who will be the Chairman of the SIT, the apex court also appointed its former judge, Justice M B Shah as the Vice-Chairman of the panel.
A Bench comprising Justices B Sudershan Reddy and S S Nijjar directed that the High-Level Committee constituted by the government to look into the issue of black money, would “forthwith” be a part of the SIT. The Bench also directed the government to disclose the names of all the persons who have been issued show cause notices by the authorities in connection with the probe into the black money issue. The Court, however, made it clear that the authorities would not disclose the names of those who have not been investigated in connection with deposits made in foreign banks including Liechtenstein bank. The Court passed the order on a petition filed by eminent jurist Ram Jethmalani and others seeking directions to the government to track black money stashed away abroad and bring it back.
<><><>
The Supreme Court today gave its nod for criminal prosecution of Indian National Lok Dal, INLD leaders Ajay and Abhay Chautala in a disproportionate assets case. A Division Bench of V S Sirpurkar and T S Thakur dismissed their plea of quashing the criminal case against them on the ground that no sanction was taken from authorities before initiating proceedings against them. The Bench said that there was no need to get sanction before their criminal prosecution and vacated the stay on the proceedings. Refusing to grant any relief to the Chautalas, the Bench upheld the Delhi High Court order for their prosecution. The CBI had filed a chargesheet in December last year against the brothers alleging that they had accumulated massive wealth which was disproportionate to their known sources of income.
<><><>
In Tamil Nadu, the second reshuffle of the AIADMK government has been announced. This reshuffle has happened just in six days after the first one. According to a  press release issued by the Raj Bhavan yesterday, the Minister for law, courts and prisons, E. Subaiya has been dropped from the state Cabinet. He has been replaced by Kadaynallur MLA, Sendur Pandian who will be sworn in as Minister this afternoon. The portfolios of six Ministers have been changed.
<><><>
In Jharkhand, counting of votes for the Jamshedpur Parliamentary bye-election is continuing. Till now, official results up to the 4th round of counting are available in which Dr. Ajay Kumar of Jharkhand Vikas Morcha is leading. Astik Mehto of the All Jharkhand Students Union, is at the second position while JMM candidate Sudhir Mehto is at the third position and Dr. Dinesh Anand Goswami of BJP is trailing at the 4th position.
<><><>
The Planning Commission is currently holding a zonal-level meeting of North-eastern states at Guwahati from this morning to chalk out priority areas for implementation during the 12th Five Year Plan period, beginning next year. According to official sources, the Planning Commission team, headed by its Deputy Chairman Montek Singh Ahluwalia, is at present holding meeting with the Chief Ministers and the Chief Secretaries of the states of the region. The meeting aims at selecting area specific projects and programmes for execution in the region during the 12th Plan. The two-day meeting will have four sessions. AIR Correspondent reports that the Planning Commission will finalize the 12th Plan approach paper on the basis of the priority sector developmental needs and the views presented by the Chief Ministers and different organizations at the meeting. It may be recalled that the Planning Commission has fixed 9 to 9.5 per cent target for the country’s GDP growth during the 12th Plan period. Agriculture, job creation, health, education, skill development and implementation of the flagship programmes are some of the priority sectors of the Commission for execution during the next plan period to achieve the targeted growth rate.
<><><>
President Pratibha Devi Singh Patil has stressed the need for intense engagement of Indian Industry in rural areas and called upon the young business generation to work in rural India by making farmers stakeholders in their enterprises. The President has addressed the students of the Indian School of Business at a programme held on the eve of its Decennial celebrations in Hyderabad this morning. 
Speaking on the occasion, the President asked the business students to explore win-win opportunities in the agriculture sector so that the productivity and employment opportunities would increase in the sector.
 Stating that the country’s economy faces a shortfall of huge skilled professionals, the President has  stressed the need for expanding educational infrastructure.
<><><>
The Prime Minister Dr Manmohan Singh today said that the response to HIV-AIDS requires a multi-sectoral approach and there should be greater integration of resources in dealing with this problem. Speaking at a national convention of Parliamentarians, Zilla Parishad Chairpersons and Mayors, Dr Singh said, the larger health system should also contribute to providing a wider platform for greater reach of the HIV-AIDS programme. The Prime Minister said, there are over 24 lakh people estimated to be living in India with HIV-AIDS. He said, therefore, there should be no let up in efforts to provide services to those HIV infected people and prevent others from getting the infection. He said, all health care providers including ASHA workers should be involved in this gigantic task.
The Prime Minister said, linkages should be made between the HIV and AIDS programme and the Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee programme to facilitate employment of HIV positive persons. Dr Singh also said, all should ensure that there is no stigma and discrimination towards HIV infected persons.
Speaking on the occasion, UPA chairperson Ms Sonia Gandhi said, all should redouble their efforts to fully contain HIV-AIDS. She urged all should come forward and provide necessary support so that the government’s efforts are met with success.
<><><>
In Bihar, over two lakh population have been hit by floods in Muzaffarpur and Sitamarhi districts due to breach in Lakhandei embankment. AIR Patna correspondent reports that a 200 feet wide breach took place at Basghatta village under Katra block of Muzaffarpur district of the state.
The river Gandak was also posing a serious threat to the newly constructed Saran embankment at Semaria in Gopalganj district. Rising water level of Kosi is also threatening its eastern embankment.Low lying areas of Muzaffarpur, Sitamarhi and Gopalganj districts have been flooded. Flood affected people have taken shelter on higher places. According to the Central water commission all major rivers in the state are maintaining a rising trend due to torrential rain Nepal and their catchment areas across the state.Krishna Kumar Lal,air new,Patna
<><><>
In Assam, the overall flood situation in Dhemaji district remained unchanged for the second day today as rain continues to lash the catchments of the turbulent Jia Dhol river. As many as 35 villages of the district, have come under the grip of the flood, affecting over 35 thousand population. The high-current flash flood washed away houses at Kachukhana- Kacharigaon and Kochgaon in the district.  Our Guwahati Correspondent reports that the affected families are taking shelter on the national highway and other high places.
The overall flood situation in Assam remained grim as incessant rains continue to create havoc in the catchments of the neighbouring hilly areas. While the Jia Dhol river is causing threat to many villages in Dhemaji district, several tributaries of the Brahmaputra river, originating from Bhutan, are creating havoc in a number of villages in Goalpara and Dhubri districts in Lower Assam. Although official figures are not available immediately, the flood waters reportedly caused major damages to the standing crops, agricultural lands and dwelling houses to a great extent in the three districts. In Bilasipara area of Dhubri district, a number of historical villages are being threatened by erosion of river banks of the major tributaries like Gaurang, Tipkai, Sonkosh and Beki. Ramani Kanta Sharma,air news.Guwahati
<><><>
In Uttar Pradesh, rain has caused flooding of rivers in many areas, inundating nearby villages. The river Ganga, Sharda and Burhi Gandak are rising at several places while the river Ghaghra has become steady due to lesser rain during the past two-three days. Our Correspondent reports that the sky is cloudy in eastern UP and intermittent rain is going on in Gorakhpur and Basti divisions.
 “The intermittent rain is going on in several districts of Gorakhpur and Basti divisions. The river Ganga is on rising trend from Kanpur to Ballia due to heavy rain in its catchments. Burhi Gandak in Kushi Nagar district is also rising due to spate in Narayani river in Nepal. Lowlying areas in Kushinagar, Ghazipur an Badaun have been submerged in flood water. The central water commission has predicted further rise in Burhi Gandak in Kushinagar by evening. The river is already above the warning level at Khadda. More rain has also been predicted in the eastern and terai region. Salman Haider/AIR news / Gorakhpur.”
<><><>
Seeking to enhance military and trade ties with Central Asian Republics, Defence Minister A K Antony left New Delhi this afternoon for Kyrgyzstan on a two-day visit. During the visit, he will hold talks with top leadership of that country for bilateral defence co-operation. Defence Ministry spokesperson Sitanshu Kar said, the Minister will inaugurate a jointly established Mountain Biomedical Research Centre for pursuing studies on high altitude acclimatization, including amelioration of high altitude maladies. The Centre has been jointly established by the DRDO and a Kyrgyz institute. part from holding discussions with his Kyrghyz counterpart Abibilla Kudayberdiev, Mr. Antony will also hold talks with the top Kyrghyz leadership including President Roza Otunbayeva, Foreign Minister Kazakbayev Ruslan Aytbaevich and Health Minister Sabyrbek Jumabekov. The delegation includes DRDO Chief V K Saraswat, Special Secretary  RK Mathur, Secretary (Defence Finance) Vijay Lakshmi Gupta and Chief Controller of Research and Development William Selvamurthy.
<><><>
In Odisha, Maoists blew up a railway track twice in Sudergarh district today as they began a day-long strike in Jharkhand to demand release of five Maoists. According to police sources, the rebels triggered a blast, damaging a stretch of railway track between Renjeda and Roxy under Bandamunda Police station limit of Sundergarh district. Later they again blew up the same track while the repair works were taking place.
However, no casualties or injuries have been reported. The goods train service which transports iron ore to the Rourkela Steel Plant, has been suspended and Bus service between
Rourkela and Jharkhand also went off the roads.
<><><>
Uttar Pradesh Governor B L Joshi today took additional charge of Uttarakhand as incumbent Ms. Margaret Alva has gone on a month-long leave. Mr. Joshi was administered the oath of office by Uttarakhand High Court’s Chief Justice Barin Ghosh at a simple ceremony at Raj Bhavan in Dehradun. State Chief Minister Ramesh Pokhriyal Nishank along with his Cabinet colleagues, besides senior bureaucrats were present on this occasion.
<><><>
In Uttar Pradesh, the Lucknow Bench of the Allahabad High Court directed the state government today to file an affidavit in a PIL seeking CBI probe into alleged rape and murder of a teenaged girl in Nighasan police station in Lakhimpur Kheri district. A division bench of the court directed to file it by the 8th of this month. Our Lucknow correspondent reports that the government filed today status report of CB-CID, to the court, claiming investigation is going on in an impartial way. The investigating agency had arrested one more policeman yesterday in this case, claiming to be prime accused in the case. The government has claimed that arrested policeman has admitted his involvement in the murder of the girl. The girl was found hanging in a mysterious circumstance on June 10th in police station premises. All major political parties and parents of the victim girl have been demanding CBI probe in the case. Twelve policemen including then district police chief have been suspended in this case.
<><><>
After remaining suspended for the last two days, the Amarnath Yatra resumed today. A fresh batch of 6,564 Yatris was sent from Base Camp at Bhagwati Nagar, Jammu today.
<><><>
In Uttarakhand, Char Dham Yatra have been affected due to frequent landslides in Garhwal region. Reports says, the number of pilgrims visiting to Char Dham shrines, have come down drastically in last few days. The local trade has also been affected due to decline in pilgrimage. Met department predicts that rain may occur at few places in the next 24 hours.
<><><>
The Prime Minister of Thailand, Abhisit Vejjajiva has stepped down as leader of the Democrat Party after an emphatic victory for the Red Shirt-backed opposition in yesterday’s landmark election. The main opposition Pheu Thai Party, led by Yingluck Shinawatra, has won 265 seats in a clear outright majority. The outgoing Prime Minister appeared on Thai television, and announced his resignation from the party leadership. Mr Abhisit will however remain a member of Parliament.  Mr Abhisit said, his party will hold a general meeting within 90 days to choose a successor. The results pave the way for Ms Yingluck to become Thailand‘s first woman Prime Minister.
<><><>
The Indian Ambassador to Saudi Arabia, Talmiz Ahmad has said that India, as a partner and friend of Saudi Arabia, is expecting to play a major role in contributing to the diversification of the Kingdom’s economy through investment and joint ventures, which will provide employment to a large number of Saudis. In an Interview with “Saudi Gazette”, Mr. Ahmad said that India will not only provide access to the latest technology but will also organize training programmes so that young people can make an effective contribution in the business sector. The Indian Ambassador added that about 20 lakh Indians, known for their discipline and work ethics, are currently working and contributing to the development of the various economic sectors in Saudi Arabia.
<><><>
The Sensex at the Bombay Stock Exchange rose 173 points, or 0.9 per cent, to 18,936 in opening trade this morning, on renewed buying by investors, amid firm Asian bourses. Later, after climbing as much as 180 points at one stage, the Sensex surrendered most of its early gains, and stood a modest 48 points, or 0.3 percent in positive territory, at 18,811 in afternoon trade, a short while ago. Other Asian markets in Japan, Hong Kong, Indonesia, Singapore, South Korea and Taiwan were up by between 0.4 percent and 1.8 percent, today, after US manufacturing activity unexpectedly accelerated in June.
<><><>
The Indian rupee advanced by another 12 paise to 44.45 against the US dollar in the early trade on persistent selling of dollars by banks and exporters in view of sustained capital inflows from foreign funds.
<><><>
The News Services Division of All India Radio in its weekly “PUBLIC SPEAK” programme will bring you a discussion tonight on “Various aspects of land acquisition”. This can be heard on Indraprastha, FM Gold Channel and additional frequencies from 9.30 p.m. Listeners can ask questions to the experts sitting in our studios on telephone number: 2331-4444. This programme is also available on Doordarshan DTH.
<><><>
Novak Djokovic has become the first man from Serbia to bag the Gentlemen’s Singles title at the prestigious Wimbledon Tennis Championships. This is his first Wimbledon and the third Grand Slam title after two Australian Open victories. At the Centre Court in London yesterday, Djokovic yet again outplayed Spain‘s defending champion Rafael Nadal to win the final match, 6-4, 6-1, 1-6, 6-3. This is the Serb’s fifth victory over Nadal this year. With this 50th triumph in 51 matches, Djokovic has not only dethroned Nadal from the Wimbledon title but also surpassed him as the World Number 1. Nadal, whose 20-match winning streak ended yesterday, is now second in the Association of Tennis Professionals, ATP rankings while Switzerland‘s Roger Federer is third.
<><><>
SOME MORE NEWS: In Afghanistan, at least 15 Taliban insurgents were killed in a joint Afghan and Nato forces operation in Sherzar district of eastern Nangarhar province last night. An International Joint Command release issued in Kabul today says, an operation was launched to locate insurgent weapons and disrupt their flow across western Nangarhar. According to the release, the Joint Force attempted to detain the individuals peacefully, but was met with hostile fire. A series of engagements followed, resulting in more than 15 insurgents being killed. In other operations, Joint forces arrested several Taliban insurgents and their supporters in Kandhar, Uruzga, Zabul, Helmand, Paktia and Khost provinces and recovered weapons and ammunition from their possession.

<><><>
Libyan rebels rejected an African Union peace plan overnight, saying it would leave Moamar Gaddafi in power. The rebel spokesman Abdel Hafiz Ghoga said the AU plan is not meeting even their basic demands. He said it did not include the departure of Gaddafi, his sons and his inner circle.  The rejection came after the rebel army said it was poised for an offensive that could put it within striking distance of Tripoli, after French arms drops and intensified NATO air strikes on the regime’s frontline armour. Deadlock on the battlefield has prompted mounting pressure from countries outside the NATO-led coalition for a negotiated solution to a conflict that has dragged on for four-and-a-half months.

04.07.2011
समाचार संध्या
2045

मुख्य समाचार : –

  • आंध्र प्रदेश में तेलंगाना राज्य की मांग को लेकर दस सांसदों और 89 विधायकों ने इस्तीफा दिया। गृह मंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि इस पर फैसले के लिए विचार-विमर्श जारी।
  • सरकार ने एक सशक्त लोकपाल विधेयक संसद के मानसून सत्र में पेश करने की प्रतिबद्धता दोहराई।
  • उच्चतम न्यायालय ने कालेधन के मामलों की जांच के लिए पूर्व न्यायधीश बी पी जीवन रेड्डी की अध्यक्षता में विशेष दल बनाया।
  • योजना आयोग, बारहवीं पंचवर्षीय योजना के दौरान पूर्वोत्तर में बुनियादी सुविधाओ कें विकास और संपर्क सुधार को प्राथमिकता देगा।
  • प्रधानमंत्री ने कहा- एच आई वी-एड्स की रोकथाम के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत।
  • एशियाई चैम्पियनशिप के लिए भारत के दो और एथलीट अश्विनी अकुंजी और प्रियंका पवार डोप टेस्ट में विफल।

आंध्रप्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र से सांसदों और विधायकों ने अलग तेलंगाना राज्य बनाने की मांग पर जल्दी फैसला करने का दबाव बनाने के लिए आज से इस्तीफा दे दिया।

कांग्रेस के सात सांसदों ने दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार से मुलाकात की और उन्हें अपने तथा दो अन्य सांसदों के त्याग-पत्र दिए। राज्यसभा सांसद के. केशवराव ने राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी के विशेष कार्य अधिकारी को अपना इस्तीफा सौंपे।

इस बीच, गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने कहा है कि अलग तेलंगाना राज्य की मांग पर विचार जारी है और इसके पूरा होने पर ही कोई फैसला किया जाएगा। उन्होंने नई दिल्ली में कहा कि यह अति संवेदनशील और पेचीदा मामला है। उन्होंने तेलंगाना क्षेत्र के विधायकों, राज्यसभा के एक सांसद और आंध्रप्रदेश के मंत्रियों से धैर्य रखने को कहा है। उन्होंने कहा कि पार्टी तेलंगाना क्षेत्र के नेताओं के साथ बराबर संपर्क बनाए हुए है।

हम संसद के मानसून सत्र में विधेयक लाएंगे। सरकार विधेयक को जरूर पारित कराने के सभी प्रत्यन करेगी। विधेयक का प्रारूप समिति के मंत्री सदस्यों द्वारा संयुक्त मसौदा समिति के सामने रखा जाएगा। अब ये अपने सामान्य प्रक्रिया के तहत जाएगा।

आंध्रप्रदेश के ग्यारह मंत्रियों सहित अस्सी से अधिक विधायकों ने अलग तेलंगाना राज्य की मांग को लेकर आज इस्तीफा दिया हैं। तेलंगाना क्षेत्र के मंत्रियों सहित सत्तारूढ़ कांग्रेस के विधायकों ने आज सुबह अपने त्याग-पत्र डिप्टी स्पीकर विक्रमार्क को भेज दिए। अब तक कांग्रेस के ग्यारह मंत्रियों और 26 विधायकों ने त्याग-पत्र दिए हैं। इनके अलावा विधान परिषद के बारह सदस्यों ने भी इस्तीफा दिया हैं। विपक्षी तेलुगुदेशम पार्टी के 33 विधायकों ने भी त्याग-पत्र दे दिया हैं। कांग्रेस और तेलुगुदेशम पार्टी के विधायकों के त्याग-पत्रों का सिलसिला अभी जारी है।

सरकार ने संसद के मॉनसून सत्र में एक सशक्त लोकपाल विधेयक लाने और भ्रष्टाचार निरोधक विधेयक के मुद्दे पर आम सहमति बनाने का इरादा दोहराया है। नई दिल्ली में गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि सभी दलों ने संसद की सर्वोच्चता और विधेयक का मसौदा तैयार करने में राजनीतिक पार्टियों की बुनियादी भूमिका पर बल दिया है।

गृहमंत्री ने कहा कि सभी पार्टियों का मानना है कि जो भी कानून बनाए जाएं वे संविधान के दायरे में होने चाहिए।

उन्होंने कहा कि यह विधेयक स्थापित पद्धति के अनुसार लाया जाएगा।

पार्टी प्रभारी विधायकों और सांसदों से बातकर रहे हैं। सांसद दिल्ली के हैं, विधायक हैदराबाद में है। हम उनके संपर्क में है। मैं नहीं समझता हमें इस गतिविधि से कोई दिक्कत है। उन लोगों ने अपने एक विचार की मजबूती से अभि व्यक्ति की है। मैं समझता हॅू हम धैर्यपूर्वक उनकी बात सुने और उन्हें सलाह मशविरा करने की अनुमति देने चाहिए।

मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा है कि संसद के मॉनसून सत्र में इस विधेयक को पेश करने का सरकार का वायदा पक्का है, लेकिन अब यह सदस्यों पर निर्भर है कि वे इसे कितनी जल्दी पारित करते हैं।

संसदीय कार्यमंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा कि सरकार एक सशक्त लोकपाल विधेयक लाने के लिए वचनबद्ध है, इसलिए भ्रष्टाचार विरोधी विधेयक पर किसी के भी सुझावों का वह स्वागत करेगी।

कोई भी किसी वक्त सरकार को कुछ भी कभी कहे एक रिसयोनसिव जो एक जवाबदेही सरकार होती है और लोगों की बात पे मन में रखती है तो कहीं भी कोई कुछ कहेगा उस पे जरूर सरकार हमेशा गौर करे।

उच्चतम न्यायालय ने काले धन के मामले की जांच के लिए पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति बी पी जीवन रेड्डी की अध्यक्षता में विशेष दल बनाया है। यह दल विदेशों में बैंकों में जमा काला धन वापस लाने के लिए किये जा रहे प्रयासों और जांच की निगरानी भी करेगा। उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति एम बी शाह जांच दल के उपाध्यक्ष होंगे।

न्यायालय की खंडपीठ ने कहा कि काले धन के मुद्दे की जांच के लिये सरकार द्वारा गठित उच्चस्तरीय समिति भी इस दल का हिस्सा होगी। न्यायालय ने सरकार को उन लोगों का नाम उजागर करने का निर्देश दिया जिन्हें काला धन मामले में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। हालांकि न्यायालय ने स्पष्ट किया कि उन लोगों के नाम नहीं बनाए जायेंगे जिनकी इस मामले में जांच नहीं की गई है।

उच्चतम न्यायालय ने आय से अधिक सम्पत्ति रखने के मामले में इंडियन नेशनल लोकदल के नेताओं, अजय और अभय चौटाला पर आपराधिक मामला चलाने को मंजूरी दे दी है। न्यायालय की खंडपीठ ने चौटाला बंधुओं की, मामला रद्द करने की अपील खारिज कर दी। चोटाला बंधुओं को किसी भी प्रकार की राहत देने से इंकार करते हुए न्यायालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय के उस फैसले को बरकरार रखा जिसमें दोनों पर मुकदमा चलाने का आदेश दिया गया था।

राजस्थान में आयकर विभाग ने जयपुर में दो निजी लॉकर एजेंसियों के बीस लॉकर जब्त किए हैं। इन लॉकरों से पंद्रह करोड़ अड़सठ लाख रुपये का सामान और नकदी बरामद की है। ये छापे पिछले बुधवार को शुरू किए गए थे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जब्त किये गये सामान का कोई दोवदार सामने नही ंआया है। विभाग का कहना है कि इन निजी आयकर एजेंसियों और कर चोरों पर कार्रवाई शुरू की जाएगी। ये सभी लॉकर फर्जी नामों पर चल रहे थे।

योजना आयोग क्षेत्रीय असमानताओं को दूर करने के लिए 12वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान पूर्वोत्तर में बुनियादी सुविधाओं के विकास और संपर्क सुधार को प्राथमिकता देगा। योजना आयोग के उपाध्यक्ष डॉ0 मोंटेक सिंह अहलुवालिया ने गुवाहाटी में क्षेत्रीय सलाहकार बैठक के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगली योजना अवधि के दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल विकास, उद्योग, खाद्य प्रसंस्करण और कृषि क्षेत्रों में सुधार को भी प्राथमिकता दी जायेगी।

केन्द्र ने असम के उग्रवादी गुट दीमा हलाम दओगा-डी एच डी के साथ शांति समझौते की अवधि और छह महीने के लिए-दिसंबर तक बढ़ा है। गृहमंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार यह फैसला डी एच डी की मांग पर किया गया है, क्योंकि उसके साथ त्रिपक्षीय वार्ता सही दिशा में चल रही है।

सेना ने कल चेन्नई में फोर्ट सेंट जॉर्ज से सटे ओल्ड फोर्ट ग्लेसेस ऑफीसर एन्क्लेव में गोली लगने से तेरह वर्षीय बच्चे दिलशान की मौत पर दुख व्यक्त किया है। सेना ने इसे एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताते हुए स्पष्ट किया है कि उस परिसर में कभी भी कोई हथियारबंद गार्ड मौजूद नहीं था। विज्ञप्ति में कहा गया है कि सेना स्थानीय पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर दोषी का पता लगाने के लिए जांच कर रही है।

उत्तरप्रदेश में इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने लखीमपुर खीरी जिले में निघासन थाने में एक नाबालिग लड़की के साथ कथित बलात्कार और उसकी हत्या के मामले में राज्य पुलिस की अपराध शाखा द्वारा की गई जांच पर नाराजगी जताई है।

हमारे लखनऊ संवाददाता ने बताया है कि न्यायालय की खंडपीठ ने राज्य सरकार से इस मामले में अधिक विवरण वाला एक हलफनामा शुक्रवार तक दाखिल करने को कहा है। यह लड़की रहस्यमय परिस्थितियों में 10 जून को थाने में फांसी पर लटकी पाई गई थी।

मुंबई की एक अदालत ने पत्रकार ज्योर्तिमय डे की हत्या के सिलसिले में पिछले महीने गिरफ्‌तार किये गये सात आरोपियों की आज पुलिस हिरासत शुक्रवार तक बढ़ा दी है। इन्हें पिछले सप्ताह गिरतार किया गया था और पुलिस ने बताया था कि माफिया डॉन छोटा राजन ने यह हत्या करवाई थी। ज्योर्तिमय डे की पिछले महीने की 11 तारीख को गोली मारकर कर हत्या कर दी गई थी।

झारखंड में जमशेदपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव में झारखंड विकास मोर्चा के प्रत्याशी डॉ0 अजय कुमार विजयी हुए हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी के डॉ0 दिनेशनंद गोस्वामी को एक लाख 53 हजार वोटों से हराया।

प्रधानमंत्री ने एच.आई.वी. – एड्स के खतरे से निपटने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण अपनाने को कहा है। नई दिल्ली में आज जिला परिषद के अध्यक्षों और महापौरों के सम्मेलन में डाक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि एच.आई.वी. – एड्स से निपटने के लिए विभिन्न मंत्रालयों को संवेदनशील नीतियां और कार्यक्रम बनाने चाहिए, ताकि एच.आई.वी. – एड्स से प्रभावित लोगों को रोजगार और राहत प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि एच.आई.वी. प्रभावित लोगों के साथ किसी प्रकार का भेद-भाव न हों।

किसी बच्चे को स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेने से इसलिए इंकार नहीं करना चाहिए कि वह या उसके माता-पिता एचआईवी संक्रमित हैं। हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि किसी व्यक्ति को उसके एचआईवी संक्रमित होने की वजह से अपनी नौकरी न गंवानी पड़े।

इस अवसर पर यू पी ए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सभी लोगों से अपील की कि वे सरकार के प्रयासों को सफल बनाने के लिए हरसंभव जरूरी सहायता दें।

राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अश्विनी अकुंजी और प्रियंका पवार डोप परीक्षण में पाजीटिव पायी गयी हैं। अश्विनी अकुंजी सात जुलाई से जापान में होने वाली 19वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेने वाली 37 सदस्यीय टीम में शामिल हैं, लेकिन अब इन्हें अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है। दोनों खिलाड़ियों को बी नमूने की जांच के लिए बुलाया जाएगा। अश्विनी ने एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में चार सौ मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण जीता था। इसके अलावा वह चार गुणा चार सौ मीटर रिले की उस महिला टीम की सदस्य भी थी, जिसने एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया था। इन दोनों को मिलाकर अब तक भारत के आठ एथलीट प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के दोषी पाए गए हैं।

असम के धेमाजी और जोरहाट जिलों में कुछ नये क्षेत्रों में बाढ़ का पानी फैल जाने से स्थिति गंभीर बनी हुई है। सरकारी रिपोर्ट के अनुसार जिले के 30 गांवों के लगभग 35 हजार लोग बाढ़ के कारण बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। जिला प्रशासन ने बड़े पैमाने पर राहत और बचाव कार्य शुरू किए हैं।

बिहार में लखनदेई नदी के तटबंध में दरार आ जाने के कारण मुजफ्‌फरपुर और सीतामढ़ी जिले के दो लाख से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में आ गए हैं।

केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार नेपाल और राज्य में नदियों के जल ग्रहण क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण उत्तरी बिहार की सभी प्रमुख नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

उधर, उत्तर प्रदेश में भी बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है, जिससे अनेक गांवों में पानी भर गया है।

अमरनाथ यात्रा दो दिन स्थगित रहने के बाद फिर शुरू हो गई है। आज जम्मू के भगवती नगर के आधार शिविर से 6 हजार, 564 यात्रियों का जत्था रवाना हुआ।

ओड़ीशा में आज भगवान जगन्नाथ के रथ नंदीघोष पर भारी संख्या में मौजूद श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा किए गए लाठीचार्ज में बीस से अधिक पुजारी और कुछ श्रद्धालु घायल हो गए हैं। ओड़ीशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं और कहा है कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

NEWS AT NINE

 2100 HRS
04-07-2011
NEWS AT NINE.
THE HEADLINES:
  • Ten MPs and 89 legislators of Andhra Pradesh resign demanding a Telengana state; Home Minister Chidambaram says consultation process is continuing for a final decision on the issue.
  • Government reiterates its commitment to introduce a strong Lokpal Bill in the monsoon session of Parliament.
  • Supreme Court appoints a Special Investigation Team headed by former judge B.P. Jeevan Reddy, to probe black money cases.
  • Planning Commission to give top priority to infrastructure and better connectivity in the North-East during 12th plan.
  • Prime Minister calls for multi-pronged approach to combat the menace of HIV/AIDS.
  • Two more athletes, Ashwini Akkunji and Priyanka Pawar, part of India‘s Asian championships contingent fail dop test.
 <><><>
Members of Parliament and legislators from the Telangana region of Andhra Pradesh today resigned enmasse pressing for an early decision on the issue of separate statehood for Telegana. In Delhi, seven Congress MPs met Lok Sabha Speaker Meira Kumar and handed over their resignation letters along with that of two other MPs who could not be present. Rajya Sabha member K Keshav Rao met the Officer on Special Duty to Chairman Hamid Ansari and submitted his resignation. Meanwhile, Home Minister P Chidambaram today said the consultation process is continuing on the Telangana Statehood demand and a final decision on the issue will be taken only when it will be over. Talking to the media in New Delhi, Home Minister P Chidambaram said, that discussions are on to tackle the situation.
In Andhra Pradesh, 76 ruling Congress and opposition Telugu Desam Party MLAs including Ministers from the region have submitted their papers to the Deputy Speaker . The Deputy Speaker told our Correspondent that he received resignations from 76 members and they are under examination. Meanwhile, 13 members of Legislative Council from both ruling and opposition parties belonged to Telangana region also tendered their resignations.
<><><>
The government today reiterated its commitment to introduce a strong Lokpal bill in the monsoon session of Parliament and to arrive at a broad consensus on the anti graft bill issue. Briefing the media in New Delhi, Home Minister P Chidambaram said all political parties emphasised the primacy of Parliament and the primacy role of political parties in drafting the bill. The Minister said, all parties were of the view that what ever laws are made, they must be within the purview of the constitution. Human Resource Development Minister Kapil Sibal said that the government is firm on fulfilling its promise of tabling the bill in the monsoon session of Parliament and it is up to the members to approve it as soon as possible. Parliamentary Affairs Minister Pawan Kumar Bansal said the government is open to every suggestion from any body on the anti graft bill as it is committed for a strong Lokpal Bill.
 <><><>
The Supreme Court today appointed a high-level Special Investigation Team, SIT, headed by former apex court judge B P Jeevan Reddy to monitor the investigation and the steps being taken to bring back black money stashed away in foreign banks. Besides Justice Reddy, who will be the Chairman of the SIT, the apex court also appointed its former judge, Justice M B Shah as the Vice-Chairman of the panel. A Bench comprising Justices B Sudershan Reddy and S S Nijjar directed that the High-Level Committee constituted by the government to look into the issue of black money, would “forthwith” be a part of the SIT. The Bench also directed the government to disclose the names of all the persons who have been issued show cause notices by the authorities in connection with the probe into the black money issue.
 <><><>
Finance Minister Pranab Mukherjee said that appropriate action will be taken after proper examination of the Supreme Court order.
The BJP on the other hand emphasised that the Supreme Court order is an indicator of the failure of the government in tapping black money.
 <><><>
The Planning Commission will accord top priority to infrastructure development and improvement of connectivity to remove the regional disparity in the North-East during the 12th plan period. This was stated by the Deputy Chairman of the Planning Commission, Dr. Montek Singh Ahlualia while addressing a press conference after the regional consultative meeting at Guwahati this afternoon. He said education, health, skill development, industries, food processing and agriculture sectors will also get priority for improvement during the next plan period.
 <><><>
In Jharkhand, Dr. Ajay Kumar of Jharkhand Vikas Morcha (JVM) has won the by- election to the Jamshedpur Lok Sabha seat. He defeated his nearest BJP rival Dr. Dineshananda Goswami by One lakh 53 thousands votes. The seat was earlier held by the Chief Minister Arjun Munda, who vacated to win an Assembly seat from Kharsawan.
 <><><>
In Rajasthan, the Income Tax Department has seized 20 lockers of 2 private locker agencies in Jaipur. The department seized valuables woth 15 Crore 68 lakh rupees in these lockers. The valuables also included 1.29 crore cash, 13.47 Crore worth of Jewellery and 91 lakh 75 thousand other valuables. The raid started on the 29th of last month was completed today. The money is still unclaimed and the department said that action will be initiated against the private agencies and tax invaders. All these lockers were being operated with fake names.
 <><><>
Army authorities have expressed deep regret at the loss of life of a 13 year old boy, Dilshan in the incident which happened in the old fort Glacis officers enclave adjacent to the Fort St. George in Chennai yesterday. In a press release issued in Chennai today, the Army termed it as unfortunate and has clarified that there was no armed guard located at the compound at anytime. The matter is being investigated both by the Crime Branch, CID and the Military Police.
 <><><>
In Odisha, Maoists blew up a railway track twice in Sundergarh district today as they began a day-long strike in Jharkhand to demand release of five Maoists. According to police sources, the rebels triggered a blast, damaging a stretch of railway track between Renjeda and Roxy under Bandhamunda Police station limit of Sundergarh district. Later they again blew up the same track while the repair works were taking place.
 <><><>
A local court in Mumbai today extended the police custody of the seven accused arrested last month in the J Dey murder case till the 8th of this month. The seven accused were produced in the court today. The Mumbai police on 27th of June claimed to have cracked the case. The police also informed that the fugitive don Chhota Rajan had ordered the killing.
 <><><>
In Uttar Pradesh, the Lucknow Bench of the Allahabad High Court has expressed its displeasure over the probe conducted by the Crime Branch, CID of state police into the alleged rape and murder of a teenaged girl in Nighasan police station in Lakhimpur Kheri district. Our correspondent reports that while hearing a PIL seeking CBI probe into the case a division bench of the court consisting justices Abdul Mateen and Ashwini Kumar Singh directed the state government to file its affidavit with more details on the case by the 8th of this month. The Petitioner has also sought a direction from the court for compensation of 25 lakh rupees to the victim’s family to be deducted from the policemen concerned. The government has filed a status report of Crime Branch-CID, to the court, claiming investigation is going on in an impartial way. The investigating agency had arrested one more policeman yesterday in this case, claiming to be prime accused in the case.
 <><><>
The Prime Minister Dr. Manmohan Singh today called for multi-pronged approach and pooling of resources for combating the menace of HIV/AIDS. The Prime Minister was inaugurating the National Convention of Zila Parishad, Chairpersons & Mayors on tghe issue in New Delhi today. The Prime Minister also called for other concerned Ministries to have a HIV sensitive policy and programmes so that the marginalized populations infected and affected by the disease are not denied the benefits of these schemes. He said linkages should be made between the HIV/AIDS programme and the Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Programme to facilitate employment of HIV positive persons. Nutritional needs of HIV positive people, specially women and children should be tackled by linking them with ICDS and other developmental schemes. The Prime Minister warned against any room for complacency. The UPA Chairperson Mrs. Sonia Gandhi noted that wide spread ignorance still aids spread of AIDS.The Union Health and Family Welfare Minister Ghulam Nabi Azad sought enhanced domestic budgetary allocation for National Aids Control Programme to reduce the resource gap due to decrease in funding by external donors.
<><><>
Two more athletes, including the country’s new golden girl Ashwini Akkunji, tested positive for anabolic steroids hours before the departure for Japan for the Asian Championships. Quartermiler Priyanka Panwar also returned positive for anabolic steroids in the dope tests conducted on June 27 by NADA at NIS Patiala, taking the tally of dope offenders to eight in the last few days.
Akkunji, who had won gold in Commonwealth and Asian Games last year, and Panwar were to leave for Japan tonight for the July 7-11 Asian Championships along with 35 other athletes. Athletics Federation of India has provisionally suspended both the athletes pending a hearing by a NADA disciplinary panel. Akkunji and Panwar were named in the 4x400m relay team for the Asian Championships.
<><><>

In Assam, the overall flood situation in Dhemaji and Jorhat districts remained grim, some new areas have been submerged by flood water. In Dhemaji district, devastation by surging waters of Jia Dhol river continued for the second day today. In Haryana, around 1500 acres of crop were submerged in water, due to the around 100 feet breach that occured yesterday night in the Sukhchain canal subsidiary of Main Bhakhra Canal near Lohgarh in Fatehabad district.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: