>local sirsa news सिरसा समाचार

3 जुलाई

>

मदर एण्ड चाइल्ड ट्रेकी नामक सॉफटवेयर तैयार किया गया
सिरसा,
3 जुलाई। प्रदेश में कन्या भ्रुण हत्या पर शत प्रतिशत अंकुश लगाने, माता तथा बच्चे के स्वास्थ्य की जांच के उदे्दश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा मदर एण्ड चाइल्ड ट्रेकी नामक सॉफटवेयर तैयार किया गया है। जिसे सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में बने कम्प्युटर सेंटरों में अपलोड भी कर दिया गया है और प्रदेश के 10 जिलों के बाद अब उपरोक्त साफॅटवेयर के तहत सिरसा जिला में भी कार्य शुरू कर दिया गया है ।
     इस सम्बंध में जिला के उपायुक्त  डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बातचीत की और  इस सॉफटवेयर के माध्यम से जिला में सभी गर्भवती महिलाओं का शत प्रतिशत पंजीकरण करने के निर्देश दिए।
    उन्होंने बताया कि मदर एण्ड चाइल्ड ट्रेकी साफॅटवेयर सेे माताओं , बच्चो तथा गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण करने में आशा वर्कर, ए .एन. एम तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन सभी कर्मचारियों और कार्यकर्ताओं का सम्बंधित क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उनका पंजीकरण करने के लिए फार्म भी वितरित कर दिए गए है।  ये कर्मचारी और आंगवाड़ी कार्यकर्ता सम्बधित क्षेत्रों में जाकर गर्भवती महिलाओं की पहचान कर फार्म भरने का कार्य करेगे। जिससे निरंतर समुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के कम्पयुटरों में फीड कर ऑनलाइन किया जाएगा,  जिसकी नवीनतम जानकारी सिविल सर्जन कार्यालय के साथ साथ पंचकू ला स्थित स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय में भी अपडेट रहेगी। विभागीय अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से जानकारी प्राप्त कर  भ्रुण हत्या जैसे मामलो , गर्भवती महिलाओं , माताओं और बच्चों के स्वास्थ्य से सम्बंधित प्रभावी कदम उठाए जा सकेगे।
       डा0 ख्यालिया ने बताया कि इस समय जिला में गर्भवती महिलाओं की पंजीकरण दर 78 प्रतिशत तक है। इस साफॅटवेयर द्वारा कार्य शुरू करनें के बाद गर्भवती महिलाओं की पंजीकरण दर शत प्रतिशत होगी। उन्होंने बताया कि जिन गर्भवती महिलाओं माताओं व बच्चों का साफॅटवेयर के माध्यम से पंजीकरण होगा उन सब की स्वास्थ्य की जांच सुनिश्चत करने के लिए समय समय पर  विभागीय अधिकारियों द्वारा टीकाकरण आदि के लिए विभागीय टीम को भेजा जाएगा जो सुनिश्चत करेगी की गर्भवती महिला व बच्चों को समय पर टीकाकरण व वैक्सीन आदि की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इसका ब्यौरा भी साफॅटवेयर के माध्यम से कम्प्युटर में फीड होगा।
    उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं को समय पर टीका करण करने के साथ साथ पैदा होने वाले बच्चे की 14 वर्ष की आयु तक स्वास्थ्य की जांच व विभिन्न बीमारियों से बचाव  के लिए किए जाने वाले टीकाकरण आदि का ब्यौरा रखा जाएगा, जिसे विभाग के उच्चाधिकारी  समय समय पर ट्रैक करते रहेगे और आवश्यकता पडऩे पर विशेष क्षेत्रों में विभागीय टीमे भेज कर कार्यवाही भी की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि जिला में कन्या भ्रुण हत्या को रोकने के उदेदश्य से  पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत भी कार्यक्रम भी चलाया जाएगा जिसमें 50 लाख रूपए तक की राशि खर्च की जाएगी। पुरे वर्ष भर विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं का सहयोग लेकर  नुक्कड़ नाटको व अन्य सामाजिक कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को कन्या भ्रण हत्या के दुष्परिणामों की जानकारी दी जाएगी।

100- 100 वर्ग गज के सभी प्लाटों की रजिस्ट्री अगामी 10 जुलाई तक करना सुनिश्चित किया
सिरसा
,3 जुलाई। उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने  जिला के सभी विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत नि:शुल्क वितरित किए गए 100- 100 वर्ग गज के सभी प्लाटों की रजिस्ट्री अगामी 10 जुलाई तक करना सुनिश्चित किया है।ं। डा0 ख्यालिया आज स्थानीय कै म्प कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे इस बैठक में विकास व पंचायत विभाग सिंचाई, राजस्व,जनस्वास्थ्य,लोक निर्माण विभाग, नगर परिषद नगर पलिकाओं के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में उपमण्डल अधिकारी नागरिक सिरसा श्री रोशन लाल तथा उपमण्डल अधिकारी नागरिक डबवाली श्री मुनीश नागपाल ने भी शिरकत की।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि जिला में महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना को भी प्रभावी रूप से क्रियान्वित किया जा रहा है। इस योजना के तहत अभी तक जिला के 270 गांवों में 28665 परिवारों को 100-100 गज के प्लाट नि:शुल्क उपलब्ध करवा दिए गए हैं जिनमें से 10393 परिवारों को प्लाटों की गिफ्ट डीड भी करवा दी गई है। उन्होंने विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आगामी 10 जुलाई तक सभी प्लाटधारकों को सभी औपचारिकताएं पूरी करके उनकी प्लाट कब्जे व गिफ्ट डीड संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी करें। 
    उन्होंने कहा कि सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी  परिपत्र के अनुपालना में निर्धारित कि गई 15 विभिन्न प्रकार की सेवाऐं या मामलों का निपटारा निश्चित समय अवधि में किया जाना चाहिए। उन्होंनें बताया कि जन साधारण को दी जाने वाली 15 विभिन्न सेवाओं की सूची प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा तैयार की गई है जिनमें प्रत्येक  सेवा के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है और  प्रत्येक मामले में अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित करने के साथ साथ शिकायते प्राप्त करने एवं  मॉनीटरिंग के लिए जवाबदेह बनाया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सम्बंधित कार्यालयों में 15 सेवाओं से सम्बंधित आवेदनों का ब्यौरा कम्पयुटराईज़ रखे ताकि आवेदक को भी अपने कार्य की स्थिति का पता चल सके।
    उन्होंने जिला में बाढ़ बचाव कार्यो की भी समीक्षा की और सिंचाई व अन्य विभाग के अधिकारियों को सम्बंधित क्षेत्रों में बाढ़ बचाव कार्यो प्रबंधो को  पुख्ता करने के निर्देश दिए । उन्होंने अधिकरियों केा सरकारी व पंचायती जमीन से कब्जे हटवानें के लिए भी सख्त लहाजे में निर्देश दिए। उन्होंने जिला में इंदिरा बाल स्वास्थ्य योजना का चौथी चरण को प्रभावी तरीके से शुरू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को  कहा । इस योजना के तहत चौथे चरण की शुरूआत अगामी 5 जूलाई से शुरू की जा रही है । इस बारे में विभागीया अधिकारियों द्वारा तैयार की गई रूप रेेखा की जानकारी भी प्राप्त की। उन्होने कहा कि जिला में इंदिरा बाल स्वास्थ्य योजना के सफल क्रियान्वयन  के लिए शिक्षा विभाग द्वारा एवं  सर्वशिक्षा के साथ मिल कर प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा जिसमें स्वास्थ्य विभाग के डाक्टर शिक्षा विभाग के अध्यापको  को बच्चों में एनीमिया, अपंगता व अन्य रोगो की पहचान से सम्बधित प्रशिक्षण देगे । यह प्रशिक्षण कार्यक्रम खण्ड स्तर पर आयोजित होगा उन्होने  इस बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा की गई विकासात्मक योजनाओं पर चल रहे कार्यो की भी समीक्षा की।

सिरसा के नौ खिलाडिय़ों का चयन होने पर सिरसावासियों को बधाई दी
सिरसा,
03 जुलाई।  हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने बैंगलोर में आयोजित हो रहे हॉकी के राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर में सिरसा के नौ खिलाडिय़ों का चयन होने पर सिरसावासियों को बधाई दी है। श्री कांडा आज शू -कैंप कार्यालय में जनसमस्याएं सुनने के बाद कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।
    श्री कांडा ने कहा कि इस प्रशिक्षण शिविर में भाग ले  रहे पूरे देश के तीस खिलाडिय़ों में से सिरसा जिला के नौ खिलाडिय़ों का चयनित होना हरियाणा के लिए गौरव की बात है। उन्होंने विश्वास जताया कि जुलाई के अंतिम सप्ताह में घोषित होने वाली हॉकी की राष्ट्रीय टीम में सबसे ज्यादा खिलाड़ी सिरसा जिला के ही होंगे। गोबिंद कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की खेल नीति के फलस्वरुप हरियाणा के खिलाडिय़ों ने राष्ट्र मंडल और एशियाड खेलों में पदकों की झड़ी लगा दी थी। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों की मेहनत और सरकार की नीतियों के कारण आज हरियाणा राज्य का नाम देश और पूरी दुनिया में रोशन हुआ है। श्री कांडा ने कहा कि सिरसा के युवाओं को खेलों की ओर आकर्षित करने के लिए गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के प्रयासों से दर्जनों गांवों में खेल स्टेडियम और जिम का निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि 25 दिसंबर 2010 को खिलाडिय़ों को समर्पित किया गया, शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में करोड़ों रुपये की लागत से बना हॉकी का एस्ट्रोटर्फ मैदान खिलाडिय़ों की प्रतिभा को निखारने में सहायक सिद्ध होगा। इस अवसर पर कृष्ण सैनी, मक्खन सिंह ख्योवाली, सूरत सैनी, सज्जन कुलडिया, राजेंद्र मकानी, भूपेश गोयल, जिला कांगे्रस महासचिव रानी रंधावा, नवीन मेहरा, मि_ू राम ऐडवोकेट, भालचंद भाटीवाल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

पुलिस समाचार
सिरसा ।  जिला के सदर थाना के अन्र्तगत आने वाली मल्लेकां पुलिस चौकी ने दहेज  प्रताडऩा के मामले में  जांच करते हुए घटना के एक आरोपी मुख्तयार सिंह पुत्र नारायण दास निवासी नटार को गिरफतार कर लिया हेेेेेैै  पकडे गए आरोपी को आज सिरसा आदालत में डयूटी मजिस्ट्रेट सुधीर परमार के समक्ष पेश किया गया, जहा आरोपी को न्यायिक हिरासत में सिरसा जेल में भेजा गया है।  मामले की जानकारी देते हुए जाँच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक छबील दास ने बताया कि इस संबध में सुनीता रानी पुत्री दर्शन राम निवासी मौजदीन की शिकायत पर पति कुलदीप सिंह, ससुर मुख्तयार सिंह व सास सीता बाई के खिलाफ भादंसं की धारा 323, 498 ए, 406 व 34 के तहत थाना सदर सिरसा में अभियोग दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि इस मामले में पीडि़ता के ससुर मुख्तयार सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि पति कुलदीप सिंह और सास सीतो बाई को शीघ्र गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
सिरसा। जिला की औढां पुलिस ने चोरी की चार घटनाओं में वांछित एक आरोपी को पंजाब की बरनाला जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी संजय पुत्र पप्पु निवासी कोठा महासिंह जिला बठिंडा पंजाब को डबवाली अदालत में पेश कर दो दिन का पुलिस रिमांड हासिल कर लिया है।
    इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए जांच अधिकारी सहायक निरीक्षक कश्मीरी लाल ने बताया कि आरोपी औढां थाना क्षेत्र के गांव जंडवाला जटान में बीती 20 अप्रेल को हुई चोरी की चार वारदातो में ंवांछित था। । उन्होंने बताया कि इस घटना में शामिल 12 आरोपियों को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चूकी है।
सिरसा। शहर डबवाली पुलिस ने  अदालत के आदेश पर दर्ज दहेज प्रताडऩा के मामले में पीडि़ता की सास अविनाश कुमारी पत्नी हरमेश निवासी सालमसर जिला मोगा को गिरफ्तार कर शामिल तफ्तीश किया गया है। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार ने बताया कि हरमिंद्र कौर पुत्री अवतार सिंह निवासी वार्ड नंबर तीन डबवाली ने अदालत में इस्तगाशा दायर कर पति सहित छह लोगों पर दहेज प्रताडऩा का आरोप लगाया था। उन्होंने बताया कि बीती 28 मई को भादंसं की धारा 498ए, 406, 504,506 व 323 के तहत आरोपियों के विरुद्ध अभियोग दर्ज किया गया था। जांच अधिकारी ने बताया कि इस मामले में पीडि़ता के पति नरेश कुमार पुत्र हरमेश को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।    

शहरी कांग्रेस कमेटी ने किया शोक व्यक्त
मण्डी डबवाली
3 जुलाई- आज ब्लाक कांग्रेस कमेटी मण्डी डबवाली (शहरी) की एक बैठक अध्यक्ष पवन गर्ग की अध्यक्ष्ता हुई। इस बैठक में हरियाणा के मुख्यमन्त्री चैधरी भुपेन्द्र सिंह हुड्डा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह के छोटे भाई ओमवीर सिंह सिहाग की धर्मपत्नि मुन्नी देवी के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त किया गया तथा उन्हे भावभीनी श्रद्वान्जली अर्पित की गई। बैठक में वक्ताओं ने मुन्नी देवी को एक धार्मिक प्रवृति की महिला बताते हुए कहा कि उन्होने अपने जीवन में अपनी सभी जिम्मेदारीयों का बाखुबी निर्वहन किया। बैठक मे उपस्थित सभी कांग्रेसजनो ने दो मिनट का मौन रखकर दिवगंत आत्मा की शान्ति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। इस शोक सभा में पूर्व प्रधान रामजीलाल, नवरतन बांसल,कर्मचन्द शर्मा, मदन भाम्बु,बख्तावर मल दर्दी,केशव शर्मा,लेखराज धमीजा,ईश्वरदास गांधी,सुरेन्द्र सिंह ठेकेदार,गिरधारी लाल गुप्ता बीमेवाले,बाबुराम वर्मा,गुरतेज सिंह सोनी,बिशम्बर दयाल मेहता,जयचन्द रहेजा,मास्टर जगदीश शर्मा,रविन्द्र गिगा,सतनाम सिंह नामधारी,बिमला महाशा,सुखमन्द्र सिंह प्रधान,सतपाल सिंह सत्ता,मूलचन्द जोईया,संजय मिढा,जसविन्द्र सिंह राणा,जितेन्द्र सिंह खैरा,गुरबचन सिंह मिस्त्री,रविन्द्र बिन्दू,चंचल कम्बोज,मनफूल डाबड़ा व डा.सिंह के निजी सचिव बजरंग थालोड़ आदि उपस्थित थे।

खड़ी बस से कार टकराई चालक घायल
ओढ़ां
-गत रात्रि नई अनाज मंडी के निकट एक खड़ी बस में कार के टकराने से कार चालक घायल हो गया जिसे सिरसा से गुडग़ांवा रैफर कर दिया गया है। शनिवार की शाम डेरा सच्चा सौदा जा रही एक निजी बस टायर पंक्चर हो जाने के कारण एक साइड में खड़ी थी कि सिरसा से बठिंडा जा रही एक इंडिका कार के चालक को नींद की झपकी आ जाने से कार बस से जा टकराई जिस कारण कार चालक 37-38 वर्षीय विरतपाल सिंह के सिर में चोट आई और पसली टूट गई। घायलावस्था में चालक को बस में सवार डेरा प्रेमियों ने ओढ़ां अस्पताल पहुंचाया जहां डॉ. जसकीरत सिंह ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे सिरसा भेज दिया जहां से गुडग़ांव रैफर कर दिया गया। ओढ़ां पुलिस मौके पर पहुंची, सुभाषचंद्र एएसआई ने बताया कि अभी उनके पास घायल की ओर से कोई रूक्का नहीं आया है।

बदली जा रही हैं तीन दशक पुरानी तारें
ओढ़ां-
गांव बनवाला में नलकूप वाले किसानों साहिब राम नंबरदार, बनवारी लाल, रिसाल जाखड़, हनुमान दास, प्रवीण कुमार, भूप सिंह, आत्माराम, पूर्व सरपंच महावीर सिंह, ललित नंबरदार और सुरेंद्र कुमार आदि ने बताया कि बिजलीघर रिसालियाखेड़ा से नलकूपों के लिए आने वाली लाइन लगभग तीन दशक पूर्व डाली गई थी जो कि अब जर्जर हो चुकी है और उस समय के मुकाबले अब नलकूपों की संख्या भी काफी बढ़ गई है इसलिए उन्हें पूरी बिजली नहीं मिल पाती तथा कई बार लाइन खराब हो जाती है। उन्होंने मांग की कि तारे बदली जाएं। इस विषय में डबवाली के एसडीओ गुलशन वधवा ने बताया कि रिसालियाखेड़ा बिजलीघर से बनवाला तक 11 हजार वोल्ट की 9 किलोमीटर के लगभग लाइन की नई तारें डालने का कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि हरियाणा बिजली विभाग के अनुसार इन तारों को बदलना जरूरी था क्योंकि यह 11 हजार वोल्ट की लाइन 1973 और 1987 में लगाई गई थी जो अधिक लोड होने के कारण जर्जर हो चुकी थी। उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत अढ़ाई सौ नलकूप व ढानियां आती हैं और तारें बदलने के बाद किसानों को काफी राहत मिलेगी।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: