>local sirsa news सिरसा समाचार

1 जुलाई

>

कांग्रेस पार्टी ही देश का भला कर सकती है क्योंकि कांग्रेस के पास ही नेता, नियत व नीति है
सिरसा
(1 जुलाई ) कांग्रेस पार्टी ही देश का भला कर सकती है क्योंकि कांग्रेस के पास ही नेता, नियत व नीति है। यह बात आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने श्मशाबाद पट्टी में आयोजित एक जनसभा में कही। श्मशाबाद पट्टी के सरपंच रामानंद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मौजूद सैकड़ों लोगों ने श्री शर्मा का फूल मालाएं पहनाकर गर्मजोशी से स्वागत किया। श्री शर्मा के साथ मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, पूर्ण गिरधर, संजय शर्मा, प्रवीण मिढ़ा, भोला जैन, संत लाल गुंबर, बृजदान चारन, डा. आजाद केलनिया, मंगत सिंह, सुरजाराम, मंगत राम निराणिया, बलराम निराणियां, युधिष्ठर निराणियां, मदल लाल पूर्व सरपंच रामनगरिया, राय साहब, बलदेव सिंह, शंकर लाल, राम प्रताप, राधेश्याम, आत्माराम, रमेश, जगत राम, मन्नू निराणियां व इकबाल सिंह सहित सैकड़ों लोग भी मौजूद थे। इस मौके पर श्री शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंंद्र सिंह हुड्डा की नेक नियती व चहुंओर हो रहे विकास कार्यों के कारण प्रदेश की जनता खुशहाल है। कांगे्रस सरकार ग्रामीण स्तर पर अच्छा कार्य कर रही है। चाहे वह बिजली की समस्या हो या खेतीबाड़ी के लिए पानी की। सरकार किसानों को गर्मी में दोनों मुख्य जरूरतों को पूरा करवाने के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि आज शिक्षा के मामले में भी कोई गांव पिछड़ा नहीं है। बेरोजगारी की समस्या पर बोलते हुए श्री शर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना का लाभ आज हर गांव में मिल रहा है। गरीब तबके के लोगों को बीपीएल कार्ड के जरिये जरूरी वस्तुएं सस्ते दामों पर मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र व कांग्रेस शासित प्रदेशों में सरकार अच्छा कार्य कर रही है। बढ़ती मंहगाई में भी कांग्रेस शासित राज्योंं में मूलभूत वस्तुओं पर सब्सिडी प्रदान करके जनता को राहत पहुंचाई जा रही है।

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगून योजना के तहत 840 लाभपात्रों को 1 करोड़ 92 लाख 15 हजार 100 रुपए की राशि देकर लाभांवित किया
सिरसा
, 1 जुलाई।     जिला कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2010-11 में इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगून योजना के तहत 840 लाभपात्रों को 1 करोड़ 92 लाख 15 हजार 100 रुपए की राशि देकर लाभांवित किया है और मकान अनुदान योजना के तहत 386 लाभपात्रों को 1 करोड़ 93 लाख रुपए की राशि वितरित करके लाभांवित किया गया है।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ने बताया कि अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को उनकी लड़की की शादी हेतु 31000 रुपए, अन्य जातियों की लड़की की शादी के लिए 11000 रुपए एवं विधवा औरत की लड़की की शादी के लिए 31000 रुपए की राशि देने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रार्थी का नाम बीपीएल सूची में दर्ज होना चाहिए तथा लड़की की आयु 18 वर्ष तथा लड़के की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि इसी तरह से मकान अनुदान योजना का लाभ वहीं व्यक्ति उठा सकता है जो अनूसूचित जाति का प्रमाण पत्र हो तथा मकान कच्चा होना चाहिए और लाभार्थी का नाम बीपीएल सूची में भी शामिल होना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 50 हजार रुपए की राशि दी जाती है।
    उपायुक्त ने बताया कि प्रदेश सरकार ने अपनी नीतियों एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में मानवीय मूल्यों को  तर्जी देते हुए विकास कार्य किए है। प्रत्येक क्षेत्र के विकास के साथ-साथ सरकार ने सामाजिक दायित्व भी बेखूबी निभाते हुए अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्गों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरु की है।
    उपायुक्त ने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले समाज के अन्य लोगों के जीवनस्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से अनेक आर्थिक व सामाजिक गतिविधियों को गति प्रदान की गई है। अनुसूचित जाति की विधवाएं, निराश्रित महिलाएं, लड़कियां व मेधावी छात्र-छात्राओं के कल्याण पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसी का परिणाम है कि आज इन वर्गों में सामाजिक एवं आर्थिक संपन्नता आई है और विकास की मुख्य कड़ी का हिस्सा बन गए है।
    श्री ख्यालिया ने बताया कि सरकार ने इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले अनुसूचित जाति के परिवारों व सभी वर्गों की विधवाओं को उनकी लड़की की शादी के समय दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि को 15000 रुपए से बढ़ाकर 31 हजार रुपए व 5100 रुपए से बढ़ाकर 11000 रुपए किया है।   उन्होंने बताया कि जनता के उत्थान के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाओं को लागू किया गया है। जानकारी के अभाव में लोग कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकते इसलिए योजनाओं की सही जानकारी प्राप्त कर लाभ उठाना चाहिए। 

सिरसा की टीम ने भिवानी को 25 रनों से हरा दिया
सिरसा
। भिवानी में आयोजित हरियाणा स्टेट क्रिकेट अंडर-19 प्रतियोगिता में एक रोचक मुकाबले में सिरसा की टीम ने भिवानी को 25 रनों से हरा दिया। हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित इस मुकाबले में सिरसा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए, जिसमें बल्लेबाज हरदीप और रमनदीप का महत्वपूर्ण योगदान रहा। हरदीप ने 66 गेंदों पर 69 रन बनाए। जबकि रमनदीप ने 25 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाए। भिवानी के गेंदबाज रोशन ने 8 ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट लिये। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए भिवानी की पूरी टीम 38 ओवर में 153 रन पर ऑल आऊट हो गई। भिवानी की तरफ से विशाल ने 42 गेंदों पर 46 रन अर्जित किये। सिरसा के गेंदबाज रमन ने 7 ओवर में 25 रन देकर चार विकेट हासिल किये। वहीं सुनील कंडोला ने 8 ओवर में 26 रन देकर दो विकेट हासिल किये। उल्लेखनीय है कि सिरसा की टीम में 9 खिलाड़ी शाह सतनाम जी क्रिकेट अकादमी के हैं, जिन्होंने अपने खेल का शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को विजय दिलाई। टीम की जीत पर हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉ. वैद बैनीवाल ने बधाई दी। वहीं टीम के खिलाडिय़ों ने अपनी जीत का श्रेय पूजनीय हजूर पिता संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन मार्गदर्शन को दिया। क्वार्टर फाईनल मैच रोहतक की टीम के साथ होगा।
आर.के. सिरोही 97299-97718

होशियारी लाल शर्मा के निजी कार्यालय पर एक शोक सभा आयोजित
सिरसा
(1 जुलाई ) मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डॉ. केवी ङ्क्षसह की भाभी मुन्नी देवी के गत दिवस हुए देहांत पर आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा के निजी कार्यालय पर एक शोक सभा आयोजित हुई। इस दौरान दिवंगत आत्मा की शांति के प्रार्थना के लिए दो मिनट का मौन रखा गया। इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, पूर्ण गिरधर, संजय शर्मा, भोला जैन, पूर्ण चंद गिरधर, संत लाल गुंबर, बृजदान चारन, कृष्ण सिंगला, तिलक चंदेल, संगीत कुमार, प्रवीण मिढा, रवींद्र मलिक, अनिल बांगा, युसूफ खान, जाफर शरीफ , सुखेदव बाजीगर, प्रेम चंद कंबोज, डा. आजाद केलनिया, स. हरदर्शन सिंह, नायब सिंह थिराज, स. रिढपाल सोढ़ी, मोहन लाल पटवारी, संजू बाला एडवोकेट, भालचंद भाटीवाल एडवोकेट, राजरानी जिंदल, वेद सैनी, राजू सेनी सहित अन्य कांग्रेस नेताओंं व कार्यकर्ताओं ने श्रद्धाजंलि अर्पित की।

बाढ़ से निपटने के लिए सभी आवश्यक पुख्ता प्रबंध पहले से ही कर लें
सिरसा,
1 जुलाई।      मानसून के आगमन को ध्यान में रखते हुए बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं से इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए सभी अधिकारी व कर्मचारी अलर्ट रहे और बाढ़ से निपटने के लिए सभी आवश्यक पुख्ता प्रबंध पहले से ही कर लें।
    यह निर्देश जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि जनहित सर्वाेपरि है। इसलिए प्राकृतिक आपदाओं व बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए अभी से कमर कस लें। किसी भी गांव में जान-माल का नुकसान न होने पाए और किसी भी गांव में आबादी क्षेत्र में बाढ़ का पानी नहीं आने दिए जाए।
    बैठक के उपरांत उपायुक्त डा. ख्यालिया ने आज स्वयं जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। घग्गर नदी पर बने पुलों व तटबंधों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बाढ़ प्रभावित गांव मुसाहिबवाला, फरवाईकलां, ढाणी, नेजाडेला कलां, पनिहारी, बुर्जकर्मगढ़  आदि का दौरा कर मौजूदा हालात व परिस्थितियों का जायजा लिया। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों के खेतों में भी पानी न घुसने पाए इसके लिए भी आवश्यक प्रबंध करें। सभी तटबंधों व पुलों को भी अभी से मजबूत कर दें। उन्होंने कहा कि कोई भी बांध टूटने न पाए और पानी की लीकेज भी न होने पाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति के लिए प्रबंध समय रहते करें।
    डा. ख्यालिया ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे बरसात और बाढ़ के मौसम मेें पशुओं में होने वाली संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए दवाइयों का भंडारण पर्याप्त मात्रा में रखे। इसके साथ-साथ पूरे जिला में विभिन्न बीमारियों के बचाव के लिए पशुओं का टीकाकरण करवाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों से कहा कि जहां भी स्थाई व अस्थाई पंप हाउस स्थापित किए गए हैं उनमें बिजली कनैक्शन आदि का समुचित प्रबंध करें और यह भी कहा कि बिजली विभाग के अधिकारी जरूरत पडऩे पर एसडीओ टैक्नीकल को अस्थाई कनैक्शन भी तुरंत जारी करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने विभागों से संबंधित किए गए प्रबंधों के बारे में उन्हें अवगत करवाए।
    उपायुक्त ने कहा कि बाढ़ बचाओ कार्यों के लिए जिला प्रशासन के पास पर्याप्त मात्रा में चप्पू व मोटर बोट जैसे उपकरण बेहतरीन हालत में उपलब्ध होने चाहिए। इसी प्रकार से लाइफ जैकेट भी मौजूद होने चाहिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ संभावित क्षेत्रों को सैक्टरों में बांटा गया है जिनमें संबंधित तहसीलदारों और सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंताओं को ड्यूटी मैजिस्ट्रेट और सुपरवाइजरी अधिकारियों की तैनाती के लिए ड्यूटी लगाने के भी आदेश दिए। इसके साथ-साथ जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि बाढ़ जैसी स्थिति आने पर प्रभावित लोगों के लिए खाने-पीने की चीजें पर्याप्त मात्रा में रखे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी आदेश दिए है कि वे दवाइयों का भी पर्याप्त भंडारण रखे, ताकि जरूरत पडऩे पर बिना किसी देरी के लोगों की मदद की जा सके। उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि जहां कहीं भी उन्हें घग्घर तटबंधों के दोनों ओर तटबंध कटे हुए मिले या बाढ़ जैसी स्थिति बनती हृुई नजर आए तो इसे तुरंत प्रशासनिक अधिकारियों के संज्ञान में लाएं।
    इस अवसर पर उपमंडलाधीश रोशन लाल, भाखड़ा वाटर सर्विस सिरसा के एसई श्री एसएस हुडा, घग्घर वार्टर सर्विस के एसके जैन, तहसीलदार राजेंद्र सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

तीन सप्ताहिक सूचना प्रोद्योगिकी विषय पर रिफ्रेशर कोर्स शुरू हुआ
हिसार
01 जुलाई 2011       एकेडमिक स्टाफ कॉलेज, गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार में आज तीन सप्ताहिक सूचना प्रोद्योगिकी विषय पर रिफ्रेशर कोर्स शुरू हुआ।  इस रिफ्रेशर कोर्स का उद्घाटन गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति डा एम एल रंगा ने किया जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ने की। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के  एकेडमिक स्टॉफ कॉलेज के निदेशक प्रो बीके पूनिया, श्री आंनद कौशिक व डा उमेश आर्य भी उपस्थित थे। इस अवसर पर कुलपति डा एम एल रंगा ने आल इंडिया टिचर एजूकेटरस एसोसिशन के रिसर्च जरनल इंटरनैशनल जरनल आफ एजूकेशन एवं हयूमैनिटी का भी विमोचन किया। इस कार्यक्रम में 26 अध्यापक भाग ले रहे है।
     कुलपति डा एम एल रंगा ने कहा कि सूचना प्रोद्योगिकी जीवन का हिस्सा बन गया है और हर क्षेत्र में आई टी का इस्तेमाल किया जा रहा है। सूचना प्रोद्योगिकी ने सभी कार्याे को सरल किया है और सूचना प्रोद्योगिकी के कारण विश्व में हर व्यक्ति एक दूसरे से जुड़ गया है।
    कुलसचिव प्रो आर एस जागलान ने कहा कि शोध में सूचना प्रोद्योगिकी की वजय से एक गुणात्मक परिवर्तन देखा जा सकता है। उन्होने बताया कि सूचना प्रोद्योगिकी ने अपनी छाप हर श्रेत्र में सकारात्मक तरीके से छोड़ी है।
विश्वविद्यालय के  एकेडमिक स्टॉफ  कॉलेज के निदेशक प्रो  बीके पूनिया ने कहा कि 21वी शताब्दी आई टी व ज्ञान की शताब्दी है। उन्होने बताया कि आई टी का रिफ्रेशर कोर्स सभी विषयों में समान रूप से मान्य है। प्रो पूनिया ने बताया कि इस रिफ्रेशर कोर्स में जालंधर, बारमा आसाम, सोनीपत, हिसार, मुरथल, नई दिल्ली, बिलासपुर, भिवानी, रोहतक के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों से शिक्षक भाग ले रहे है। यह कार्यक्रम 21 जुलाई 2011 तक आयोजित किया जाएगा। प्रोग्राम के समन्वयक डा उमेश आर्य है।

राशन वितरण कार्यक्रम का आयोजन कर 33 परिवारों को राशन बांटा गया
सिरसा
। डेरा सच्चा सौदा की सिरसा ब्लाक की साधसंगत के द्वारा आज शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के फूड बैंक पर राशन वितरण कार्यक्रम का आयोजन कर 33 परिवारों को राशन बांटा गया। इससे पूर्व फूड बैंक के समीप नामचर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें सैंकड़ों लोगों राम नाम की महिमा का गुणगान किया।
शुक्रवार प्रात: पुराने सिविल अस्पताल रोड पर स्थित एलआईसी भवन के निकट स्थित शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के फूड व राशन बैंक पर नामचर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें कविराज भाइयों ने मधुरवाणी में सतगुरू व रामनाम शब्द की महिमा का गुणगान किया। कविराज भाइयों ने ‘सतगुरू प्यारे जी दिलों के सहारे जीÓ, ‘प्यारे सतगुरू तेरे दीदार की कशिश सानू हरदम रहेंदी हैÓ, ‘नाम लेने में बड़ी है बहारÓ, ‘नाम से होगा उद्धार नाम ध्याले भाईÓ इत्यादि शब्द सुनाए। नामचर्चा के समापन के पश्चात 33 जरूरतमंद परिवारों को एक माह का राशन बांटा गया। इस अवसर पर पंद्रह मैंबर मनोहर इन्सां ने बताया कि पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के वचनों पर अमल करते हुए साध संगत द्वारा सप्ताह में एक बार उपवास रखकर राशन बचाती है तथा उसे फूड बैंक में जमा करवाती है, जहां से जरूरतमंद परिवारों को राशन बांटा जाता है। इस मौके पर ब्लाक भंगीदास कस्तूर इन्सां, 15 मैंबर सुरेंद्र इन्सां, सात मैंबर जीत इन्सां, सतीश इन्सां, शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंगं के सदस्य सुरेश मोंगा, निशांत इन्सां, औमप्रकाश, सुरेंद्र इन्सां, प्रेम इन्सां, जितेंद्र, सोनू, दर्शन, कृष्ण सेठी, ज्ञानचंद, कृपा सिंह, 25 मैंबर मीनू इन्सां, आशा इन्सां, सुजान बहन वीणा हंस, सुदेश, प्रवीण, सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

जिला कांग्रेस की मासिक बैठक आज कांग्रेस भवन में आयोजित की गइ
सिरसा
-जिला कांग्रेस की मासिक बैठक आज कांग्रेस भवन में आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता जिला कांग्रेस प्रधान मलकीयत ङ्क्षसह खोसा ने की। इस बैठक में ब्लाक प्रधान दरबारा ङ्क्षसह डबवाली, लादूराम पूनियां, पार्षद रमेश मेहता, हनुमान दास पटीर, गिरधारीलाल कसवां, महिला कांग्रेस की पूर्व प्रधान कैलाश रानी, मुन्नी शेखावत, उॢमल भारद्वाज, जरनैल ङ्क्षसह बराड़, रुप राम, सोहनपाल पोहड़का, निर्मल गनेरीवाला, डा. सोहन ङ्क्षसह थिराज, आत्म प्रकाश तलवाड़ा, हरबंस ङ्क्षसह सिद्धू, लक्ष्मण ढिल्लो रुपावास, सरदूल ङ्क्षसह, ओमप्रकाश एंथोनी, नायब ङ्क्षसह थिराज, पूर्व सरपंच रोहताश कसवां व संगीत कुमार सहित बड़ी संख्या में कार्यकत्र्ता शामिल हुए। कार्यकत्र्ताओं से संगठन संबंधी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। सरकार की उपलब्धियों बारे बताते हुए जिला कांग्रेस प्रधान मलकीयत ङ्क्षसह खोसा ने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश के संपूर्ण विकास की प्रक्रिया को गति प्रदान की हुई है और सारे हरियाणा में बिना किसी दल गत भेदभाव के विकास के काम चल रहे हैं। खोसा ने कहा कि आम आदमी को सरकार ने अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई है। जिसके कारण प्रदेश में खुशहाली का वातावरण हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने किसानों के हित में जो-जो कदम उठाए हैं उनका सकारात्मक प्रभाव पूरे प्रदेश में दिखाई दे रहा है।  खोसा ने कहा कि किसानों को उनकी फसलों के वाजिव मूल्य देकर सरकार ने उन्हें आॢथक मजबूती प्रदान की है। वहीं खेतीहर मजदूरों के लिए भी रोजगार के पुख्ता प्रबंध किए हैं। अब गांव में मजदूरों को मनरेगा योजना के तहत रोजगार उपलब्ध हो रहा है। जिससे मजदूर खुशहाल हुए हैं। खोसा ने कार्यकत्र्ताओं से आह्वान किया कि वे सरकार की उपलब्धियों का व्यापक प्रचार करें और लोगों को कांग्रेस के साथ जोड़ें। बैठक दौरान हरियाणा के पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा के भतीजे छोटूराम नेहरा व पूर्व ओ.एस.डी. डा. केवी ङ्क्षसह की भाभी मुन्नी देवी सिहाग के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए दो मिनट का मौन रखकर उनकी आत्मिक शांति के लिए प्रार्थना की गई।

कालाबाजारी के लिए ले जाए जा रहे दस गैंस सिलेंडरों को एक पिकअप गाडी सहित दो आरोपियों को गिरफ्तार किया
सिरसा
। थाना शहर सिरसा पुलिस ने कालाबाजारी के लिए ले जाए जा रहे दस गैंस सिलेंडरों को एक पिकअप गाडी सहित दो आरोपियों को गिरफ्तार किया।  पकड़े गए आरोपियोंं की पहचान खान मोहम्मद पुत्र मुंशीखान व शौकीन खां पुत्र शमशुदीन निवासियान जमाल जिला सिरसा के रूप में हुई है।
    इस संबंध में जानकारी देते हुए खैरपुर चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक दलबीर सिंह ने बताया कि गश्त के दौरान मुखबरी मिली थी कि कुछ लोग एक पिकअप गाडी न. आरजे 31 जीए 1595 में एचपी कंपनी के दस सिलेंडर भरकर उन्हें उंचें दामों पर बेचने के लिए सिरसा से चौपटा क्षेत्र में ले जा रहे है। उन्होंने बताया कि इस सूचना को पाकर गाडी सहित दो आरोपियों को टाउन पार्क क्षेत्र से काबू कर लिया। दोनो आरोपियों को आज अदालत में पेश किया जाएगा। आरोपियों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है।
शहर सिरसा पुलिस ने राधेश्याम पुत्र लूनाराम निवासी थेहड मोहल्ला सिरसा को 8 बोतल देसी शराब के साथ काबू किया जबकि डिंग पुलिस ने केवल राम निवासी कोटली को 7 बोतल शराब के साथ उसके गांव से काबू किया है।

उम्मीदवारों का साक्षात्कार कार्यालय पुलिस अधीक्षक कमांडों हरियाणा नेवल करनाल में 5 जुलाई से
सिरसा।
चेयरमैन चयन बोर्ड यमुनानगर एवं पुलिस अधीक्षक कमांडो हरियाणा नेवल करनाल की तरफ से बतलाया गया है कि हरियाणा पुलिस में पुलिस सिपाही पदों की भर्ती के लिए जिन उम्मीदवारों ने वर्ष 2008 में पुलिस अधीक्षक यमुनानगर के कार्यालय में आवेदन किया था, उनमें से अनुसूचित जाति वर्ग के पंजीकरण संख्या 2 से 3109 तक के उम्मीदवारों का साक्षात्कार कार्यालय पुलिस अधीक्षक कमांडों हरियाणा नेवल करनाल में दिनांक 5 जुलाई प्रात: 8बजे से आरंभ होना है। पंजीकरण संख्या 2 से 275 तक के उम्मीदवारों का 5 जुलाई, 279 से 535 तक का 6 जुलाई, 536 से 920 तक का 7 जुलाई, 922 से 1277 तक का 8 जुलाई को, 1278 से 1595 तक का 11 जुलाई को, 1593 से 1996 तक 12 जुलाई,1998 से 1331 तक का 13 जुलाई को, 2314 से 2696 तक का 14 जुलाई को तथा 2704 से 3109 तक का 15 जुलाई 2011 को साक्षात्कार होगा।

ओढां में आईटीआई कालेज की स्थापना के लिए 1 करोड़ 90 लाख रूपए की राशि जारी
सिरसा
। ओढां में आईटीआई कालेज की स्थापना के लिए 1 करोड़ 90 लाख रूपए की राशि जारी हो चुकी है। करीब 3 करोड़  80 लाख रूपए की लागत से बनने वाला यह संस्थान इस क्षेत्र के युवाओं की प्रतिभा को और अधिक निखारेगा तथा उनके लिए रोजगार उपलब्ध करवाने में सहायक सिद्ध होगा। उपरोक्त शब्द गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा के अनुज एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने शू कैंप कार्यालय में जनसमस्याएं सुनने के पश्चात उपस्थितजनों से कहे। श्री कांडा ने कहा कि यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की नीति शिक्षा ज्योत जन जन तक पहुंचाने की है। कांग्रेस पार्टी हमेशा ही सभी वर्गों और क्षेत्रों  के समान विकास को वचनबद्ध है।
गोबिंद कांडा ने कहा कि गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा सिरसा को एजूकेशन सिटी में तबदील करने को प्रयासरत है। ओढां में बनने वाला आईटीआई कालेज सिरसा के छात्रों के लिए वरदान साबित होगा। श्री कांडा ने बताया कि शीघ्र ही 1 करोड़ 18 लाख रूपए की लागत से आईटीआई कालेज की बिल्डिंग बननी आरंभ हो जाएगी और जारी की गई 72 लाख की राशि से इक्यूपैंट खरीदे जाएंगे। इस अवसर पर गोबिंद कांडा के साथ सूरत सैनी, मदन जांगडा, भूपेश गोयल, महेंद्र सेठी, गोबिंद गोयल, बलजीत कौर पार्षद, सुनील कैरांवाली, तरसेम गोयल, नवीन मेहरा, सुशीला सिसोदिया सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

बिज्जूवाली में स्मार्ट कार्ड आज बनेंगे
बिज्जूवाली,
1 जुलाई (हेमराज बिरट)। गांव बिज्जूवाली में आज 2 जुलाई शनिवार को 10 बजे बेकवर्ड चौपाल में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार व कर्मचारी राज्य बीमा स्वास्थ्य संरक्षण हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को स्मार्ट कार्ड बनाकर दिए जाएंगे। जानकारी देते हुए सरपंच राजाराम बिरट ने बताया कि स्मार्र्ट कार्ड से नेटवर्र्क अस्पताल में मरीज के ऑप्रेशन के लिए भर्ती होने पर प्रत्येक कार्डधारक परिवार को प्रति वर्ष तीस हजार रूपए तक की बीमारी का ईलाज नि:शुल्क किया जाएगा। सरपंच ने बताया कि प्रत्येक बी.पी.एल. परिवार को एक स्मार्ट कार्ड दिया जायेगा जिसमें परिवार के पांच सदस्यों के अंगूठे के निशान व फोटो अंकित होंगे।

स्कूलों में चहल-पहल शुरू
बिज्जूवाली
, 1 जुलाई ( हेमराज बिरट )। पिछले एक माह से स्कूलों की छुट्टियों समाप्त हो गई। स्कूलों में पिछले एक माह से सन्नाटा छाया हुआ था, लेकिन अब स्कूल के शुरू हो जाने से स्कूलों मेंंं चहल-पहल शुरू हो गई। बिज्जूवाली स्कूल में पढऩे वाले विद्यार्थियों ने बताया कि उन्होंने छुट्टियों के दौरान खुब लत्फ उठाया।

वृद्धावस्था पैंशन के नाम पर बुजुर्गों का अपमान नहीं होने दिया जाएगा-अभय सिंह चौटाला
ओढ़ां
-वृद्धावस्था पैंशन के नाम पर बुजुर्गों का अपमान नहीं होने दिया जाएगा, यदि बुजुर्गों को 10 जुलाई तक पैंशन न दी गई तो 11 जुलाई को चक्का जाम किया जाएगा। यह बात अभय सिंह चौटाला ने जनजागरण अभियान के तहत आज गांव पन्नीवाला मोटा में लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि लगातार बढ़ती महंगाई के कारण आज आम आदमी का जीना मुहाल हो गया है और प्रदेश में भ्रष्टाचार का बोलबाला है। दिन दहाड़े हत्या, डकैती व लूट आदि की वारदातें हो रही हैं लेकिन प्रशासन व पुलिस मूक दर्शन बने हुए हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे हिसार लोकसभा उपचुनाव के लिए तैयार रहें। इस अवसर पर उनके साथ पूर्व मंत्री भागीराम, विधायक डॉ. सीताराम, कृष्ण कंबोज, महावीर बागड़ी, बलविंद्र सरां, मंदर सिंह, श्रवण डुडी, हंसराज सिहाग, जसबीर जस्सा, पदम जैन सहित अनेक नेता उपस्थित थे।

सरकारी भवनों में शौचालय बनावाए जाएंगे
ओढ़ां
-बीआरजीएफ के अंतर्गत करवाए कार्यों का लेखा जोखा लेने और आगामी बजट बारे विचार विमर्श करने के उद्देश्य से गांव बनवाला के प्राइमरी स्कूल में शुक्रवार को ग्राम सभा की बैठक का आयोजन पंचायत अधिकारी रामप्रकाश की अध्यक्षता में किया गया। इस बैठक में स्कूल में अधूरे पड़े कमरे को पूरा करने और 4 नए कमरे बनाने, जलघर में नया वाटर टैंक बनाने और 6 हजार फुट 6 इंची पाइप मंगवाने, अधूरे पड़े कम्यूनिटी हाल को पूरा करवाने, डिलीवरी हट बनवाने, गलियां पक्की करने, सरकारी भवनों में शौचालय बनाने, गलियों में स्ट्रीट लाइट लगाने, खेल स्टेडियम बनाने, बस स्टेंड से शराब का ठेका हटाने और शैड बनाने आदि कार्यों से संबंधित प्रस्ताव डाले गए। इस बैठक में सरपंच भरत सिंह डुडी, ग्राम सचिव जगदीश कुमार, कनिष्ठ अभियंता राधेश्याम, मुख्याध्यापिका मनजीत कौर, डीआरडीएफ की सदस्य रेणु बाला, कृषि विकास अधिकारी सुरजीत सिंह, एएनएम विनय कुमारी, उपदेश कुमारी, रतना देवी, पटवारी रामकुमार, साहिब राम नंबरदार, चुनीराम, श्योकरण, जीता राम, बनवारी लाल, सुरजीत राम और विनोद कुमार सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।
    इसी प्रकार गांव रिसालियाखेड़ा में सरपंच सुशीला देवी की अध्यक्षता में ग्राम सभा की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें स्कूल की चारदीवारी बनाने, लड़कियों के स्कूल को अपग्रेड करने, जलघर में वाटर टैंक का निर्माण करने, खालों की सफाई करने आदि कार्यों से संबंधित प्रस्ताव डाले गए। इस बैठक में ग्राम सचिव जगदीश कुमार, एएनएम विनय कुमारी, उपदेश कुमारी, रतना देवी, पूर्व सरपंच साहिब राम व आसाराम, आइदान, लेखराम, मनोज कुमार, ओमप्रकाश, रामप्रताप, बृजलाल, हीरा लाल सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।

बीए तृतीय वर्ष का परीक्षा परिणाम 99.9 प्रतिशत रहा
ओढ़ां
-माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय ओढ़ां का बीए तृतीय वर्ष का परीक्षा परिणाम 99.9 प्रतिशत रहा। प्राचार्या अनीता छाबड़ा ने बताया कि कुल 243 छात्राओं ने परीक्षा दी जिसमें मनप्रीत कौर सुपुत्री नछतर सिंह निवासी चोरमार 76.50 प्रतिशत अंकों के साथ प्रथम, कोमलप्रीत कौर सुपुत्री चरणजीत सिंह निवासी ओढ़ां 74.50 प्रतिशत अंकों के साथ द्वितीय और रमनदीप कौर सुपुत्री जगराज सिंह निवासी मलिकपुरा ने 73.50 प्रतिशत अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी है और 15 जुलाई तक बिना लेट फीस के प्रवेश लिए जाएंगे। संस्था के कोषाध्यक्ष मंदर सिंह ने अपनी माता की याद में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को क्रमश: 2100 रुपए व 1100 रुपए प्रतिवर्ष देने की प्रतिज्ञा की। छात्राओं ने सफलता का श्रेय अपने माता पिता व स्टाफ को दिया तथा संस्था के प्रधान हरदयाल सिंह गदराना ने छात्राओं को बधाई दी।

खंड संसाधन समन्वयकों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न
ओढ़ां
-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में जारी खंड संसाधन समन्वयकों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन के अवसर पर एमएस वर्ड, एक्सेल, इंटरनेट से इमेल द्वारा सूचनाएं व आंकड़े तैयार करने और उन्हें भेजने का व्यवहारिक कार्य करवाया गया जिसमें सभी अध्यापकों ने गहरी रूचि दिखाई। कंप्यूटर प्रशिक्षक नीरज मक्कड़ व अंकुर शर्मा ने मिलकर ट्रेनर का कार्य किया।
    जिला सर्वशिक्षा अभ्यिान में कार्यरत सहायक जिला समन्वयक नरेंद्र सिंह ने संसाधन अध्यापकों के लिए कंप्यूटर की उपयोगिता, आवश्यकता व अनिवार्यता के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि सूचनाओं के आदान प्रदान में तीव्रता लाने के लिए हंतु संसाधन अध्यापकों के लिए कंप्यूटर का प्रयोग करना जरूरी कर दिया गया है। विद्यालय प्रबंधन प्रशासन, संचालन व नियंत्रण संबंधी गतिविधियों पर बोलते हुए वरिष्ठ प्रवक्ता हरमेल सिंह ने बताया कि इन क्षेत्रों में नवाचार के लिए कंप्यूटर का प्रयोग आवश्यक है। उन्होंने बताया कि सूचना व प्रौद्योगिकी के युग में नई पीढ़ी के बच्चों को शिक्षण के लिए अध्यापकों को कंप्यूटर द्वारा सूचना प्रदान करने, कंप्यूटर से शैक्षणिक गतिविधियों को संचालित करने से अध्यापन कार्य में नवाचार, रोचकता व तीव्रता आती है। अंत में उन्होंने इस प्रशिक्षण से अध्यापकों को होने वाले लाभों पर प्रकाश डाला। कंप्यूटर पर दिए गए प्रशिक्षण बारे सभी अध्यापकों से फीडबैक भी लिया गया जिसे सभी अध्यापकों ने सफलतापूर्वक पूरा किया।
   

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: