>समाचार News news on air (all india radio) 01.07.2011

1 जुलाई

>

०१-०७-२०११
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार

  • प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉडरिंग मामले में हसन अली और उसके सहयोगी काशीनाथ तापुरिया की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई शुरू की।
  • पुरूलिया में हथियार गिराने के मुख्य आरोपी किम डेवी के भारत को प्रत्यर्पण की मंजूरी देने से डेनमार्क की हाईकोर्ट का इंकार।
  • व्हाइट हाउस की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैय्‌यबा भारत और अमरीका, दोनों के लिए गंभीर खतरा।
  • और बारबाडोस क्रिकेट टैस्ट में वेस्टइंडीज पहली पारी में १९० रन बनाकर आउट। भारत को अब तक ३४ रन की बढ़त।
——-

 प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉंडरिंग मामलें में पुणे के व्यापारी हसन अली खान और कोलकाता स्थित उसके साथी काशीनाथ तापुरिया की संपत्ति जब्त करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है। प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लांॅडरिंग रोकने संबंधी कानून के तहत कल यह आदेश जारी किया। आधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि ५० करोड़ रूपये मूल्य की यह सम्पत्तियां दिल्ली, मुंबई और पुणे में है। मनी लांॅडरिंग के आरोपी हसन अली पर ६२ हजार करोड़ रूपये का कर बकाया है और उनके खिलाफ कार्रवाई चल रही है। हसन अली और तापुरिया मुंबई में प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में हैं।

——-

 सरकार ने केयर्न एनर्जी द्वारा वेदांता रिसोर्सेस को अपनी प्रस्तावित हिस्सेदारी बेचने को सशर्त मंजूरी दे दी है। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी ने कहा कि इस मामले को श्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्ष्ता वाले मंत्रिसमूह के पास भेजा गया था, जिसने कुछ शर्तों के साथ यह सिफारिश की है। समूह ने शर्त रखी है कि रॉयल्टी को वसूली गई लागत की तरह माना जाएगा और उपकर पर मध्यस्थता की कार्यवाही रोक दी जाएगी। एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय डेढ़ हजार रुपये से बढ़ाकर तीन हजार रुपये प्रतिमाह और सहायकों का मानदेय साढ़े सात सौ रुपये से बढ़ाकर पंद्रह सौ रुपये प्रतिमाह करने को भी मंजूरी दी गई है।

——-

 सरकार ने पन-बिजली और ट्रांसमिशन क्षेत्र को विशेष छूट देने के लिए कर नीति में संशोधनों की मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह छूट इस वर्ष ६ जनवरी से प्रभावी अनिवार्य शुल्क आधारित प्रतिस्पर्धात्मक बोली के अनुसार दी जाएगी।

——-

 सरकार ने सभी विदेशी दूरसंचार कंपनियों के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की जांच और प्रमाणन का निर्णय लिया है। संचार मंत्री कपिल सिब्बल ने कल नई दिल्ली में बताया कि यह निर्णय इस तथ्य को देखते हुए लिया गया है कि सत्तर से अस्सी प्रतिशत दूरसंचार उपकरण आयात किए जाते हैं और उसका ज्यादातर उपयोग निजी सेवा प्रदाता ही करते हैं।

 अगर हमें अपनी खुद की प्रोटोकोल डेवलपमेंट करनी है, खुद की टेस्टिंग फेसिलीटी बनानी है तो टेलीकोम इक्युपमेंट जो इम्पोर्ट होता है, जो सर्विस प्रोइडर इस्तेमाल करते है। उसके लिए हमें प्रोटोकोल डेवलप करने होंगे कि कैसे किसी इक्युमेंट को टेस्ट किया जाये फॉर दॉ सिक्युरिटी ऑफ वाकेंट तो हमने यह फैसला किया कि ये टेस्टिंग और सर्टिफिकेशन फेसिलीटी हिन्दुस्तान में बनाई जाये, लेकिन उसके प्रोटोकाल हमें कुछ डेवलेप करने होंगे।

——-

 केन्द्रीय गृह सचिव जी के पिल्लई सेवा निवृत्त हो गए हैं। ६१ वर्षीय श्री पिल्लई ने कल केंद्रीय गृहसचिव के रूप में अपना दो वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के बाद १९७५ बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के बिहार कॉडर के अधिकारी श्री आर के सिंह को कार्यभार सौंप दिया।

——-

 कोलकाता में सरकारी बिधान चंद्र रॉय बाल अस्पताल में कल छह और शिशुओं की मौत हो गई। इन्हें मिलाकर पिछले ४८ घंटों में १८ बच्चों की मृत्यु हो चुकी है। पश्चिम बंगाल सरकार ने बच्चों की मौत के कारणों की जांच के लिए दो सदस्यों की समिति बनाई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि इस समिति से २४ घंटे के अंदर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है।

——-

 डेनमार्क में कोपेन हेगन की ईस्टर्न हाईकोर्ट ने १९९५ में पुरुलिया में हथियार गिराने के मामले में किम डेवी को सी.बी.आई को सौंपने की डेन्मार्क सरकार की अपील को खारिज कर दिया है। पांच न्यायाधीशों वाली हाईकोर्ट की पीठ का फैसला आने के तुरंत बाद सी.बी.आई. ने कहा कि फैसले के खिलाफ कूटनीतिक माध्यम से डेनमार्क के सुप्रीम कोर्ट में अपील की जाएगी।

——-

 पाकिस्तान स्थित आतंकवादी गुट लश्कर-ए-तैयबा भारत और अमरीका दोनों के लिए गम्भीर खतरा है और इसका खात्मा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों की जरूरत है। अमरीका के व्हाइट हाउस से जारी आतंकवाद निरोधी राष्ट्रीय रणनीति की रिपोर्ट में कहा गया है कि लश्कर-ए-तैयबा से भारत, अमरीका और दक्षिण एशिया में पश्चिमी देशों के हितों को खतरा है।

——-

 अमरीका ने पाकिस्तान के कबायली इलाके में मौजूद आतंकवादी गुट अलकायदा और उसके प्रमुख सदस्यों का सफाया करने की रणनीति तैयार की है। ये इलाके अलकायदा आतंकवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बने हुये हैं। अमरीकी राष्ट्रपति के आंतरिक सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी सहायक जॉन ब्रेनन ने कहा कि अमरीका को पाकिस्तान के कबायली क्षेत्र में अलकायदा का पूरी तरह सफाया करने की जरूरत है।

——-

 कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि भारत और चीन के सम्बंध २१ वीं सदी में सबसे बेहतर और मजबूत बनने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया में एशिया की अहमियत बढ़ती जा रही है और बदलती वैश्विक व्यवस्था को आकार देने में भारत-चीन संबंधों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिनहुआ को दिए लिखित साक्षात्कार में श्रीमती गांधी ने कहा कि कुछ मसलों पर दोनों देशों की राय अलग हो सकती है और उनके आकार तथा जटिलताओं को देखते हुए ये स्वाभाविक भी है।

——-

 केन्द्र सरकार ने पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में रेडॉन और थॉरोन जैसे रेडियोधर्मी तत्वो के स्तर का आकलन करने के लिए एक परियोजना शुरू की है। हमारे जलन्धर संवाददाता ने बताया कि पंजाब में चार कैंसर प्रभावित जिलों मानसा, भटिंडा, फरीदकोट और मुक्तसर को चुना गया है।

 केंद्र स्थानों पर यह अध्ययन किया जाएगा की यहां बनने वाले घरों व अन्य स्थानों के निर्माण में किस तरह की सामग्री इस्तेमाल की जाती है और इस सामग्री में कितना रेडियोधर्मी पदार्थ इस्तेमाल हो रहा है। जांचकर्ता अपनी रिपोर्ट संबंधित विभागों को इस बारे में ठोस कदम उठाने के लिए सौंपेंगे। राजेश बाली आकाशवाणी समाचार जलन्धर।

——-

 झारखंड में जमशेदपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान चल रहा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बीस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

 इनमें कुल छह विधानसभा सीट हैं जिनमें चार को नक्सल प्रभावित माना जा रहा है। अतः सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। नक्सल प्रभावित बंगाल की सीमा को सील कर दिया है। हेलिकॉप्टर की मदद से दूरदराज के स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा के लिए उपचुनाव राजनीतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। क्योंकि इसके परिणाम राज्य के राजनीतिक समीकरण को प्रभावित कर सकते हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए रांची से राजेश सिन्हा।

——-

 बारबाडोस में वेस्टइंडीज के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के चौथे दिन आज भारत अपनी दूसरी पारी में कल के स्कोर बिना नुकसान के २३ रन से आगे खेलेगा। कल वर्षा और कम रोशनी के कारण खेल जल्दी समाप्त करना पड़ा। मुरली विजय तीन और अभिनव मुकुंद आठ रन बनाकर क्रीज पर हैं। इसके साथ ही भारत की कुल बढ़त ३४ रन की हो गई है और उसके सभी खिलाड़ी आउट होने बाकी हैं। वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में १९० रन बनाकर आउट हुई। भारत ने पहली पारी में २०१ रन बनाये थे।

——-

 विम्बलडन टेनिस प्रतियोगिता में महिलाओं के सिंगल्स के फाइनल में कल रूस की मारिया शारापोवा का मुकाबला चेक गणराज्य की पेत्रा क्विटोवा से होगा। महिला डबल्स के सेमीफाइनल में आज सानिया मिर्जा और एलिना वैसनीना का मुकाबला क्वेटा पेस्चे और केटरीन स्रेबोत्निक से होगा। भारत की सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी मिक्सड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गयी हैं। लियेंडर पेस और कारा ब्लैक भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। पुरूष सिंगल्स के सेमीफाइनल में आज जो विलफ्रेड टी सोंगा का मुकाबला नोवाक ड्योकोविच से होगा जबकि राफेल नडाल, एंडी मरे के साथ खेलेंगे।

——-

 जम्मू और कश्मीर में खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा बालताल और पहलगाम दोनों मार्गों से अस्थायी तौर पर स्थगित कर दी गई है। हमारे संवाददाता के अनुसार पिछले दो दिनों में ३५ हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन किये। .

 तीस हजार से ज्यादा यात्री इस वक्त नुनवन और बालतल शिविरों में इस आशा में बैठे हैं कि कब मौसम ठीक हो और उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति दी जाए। आशा की जा रही है कि मौसम में सुधार के बाद ही यात्रियों को आगे बढ़ने की इजाजत दी जाएगी। यात्रा शुरू होने से अब तक ३७ हजार ५३ यात्रियों ने पवित्र गुफा में शिवलिंगम के दर्शन करके खालसा रोड पेहलगाम मार्गों से वापसी की है। आकाशवाणी समाचार के लिए पहलगाम से तसद्दुक रशीद के साथ बालतल से मैं साबिर अय्यूब।

——-

 उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में वर्षा से जनजीवन प्रभावित है। कई स्थानों पर चट्टानें टूटकर गिरने से सड़कें और राजमार्ग बाधित हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि राज्य सरकार ने खराब मौसम में भूस्खलन होने के कारण अलर्ट घोषित किया है।

——-

समाचार पत्रों से-
नई दुनिया और हिन्दुस्तान के पहले पृष्ठ पर छपी खबर है-आईसीसी ने माना धोनी को गलत आउट दिया गया। बकौल आज समाज-गलत रिप्ले से धोनी को दिया आउट।
 दैनिक भास्कर ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने को सुर्खी दी है – जेब को फिर झटका, पेट्रोल २७ पैसे तो डीजल १५ पैसे और महंगा। इसी समाचार को देशबंधु, हरिभूमि, राजस्थान पत्रिका, दैनिक ट्रिब्यून, वीर अर्जुन, और पंजाब केसरी ने भी महत्व दिया है।
 जनरल कैटेगरी के छात्रों के फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनाकर उन्हें दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन दिलाने के मामले में विश्वविद्यालय के दो कर्मचारियों की गिरफ्‌तारी को नवभारत टाइम्स ने अपनी पहली खबर बनाते हुए सुर्खी दी है-एडमिशन रैकेट में डीयू स्टाफ। उधर, डीयू में ओबीसी दाखिला प्रक्रिया में बदलाव की सरकार की मंशा, को हिन्दुस्तान ने शीर्षक दिया है – कोर्ट जाएगा केन्द्र।
 एन.एसजी से छूट के मसले पर अमरीका भारत के साथ-ये खबर जनसत्ता के मुखपृष्ठ पर है।
 दैनिक भास्कर में विस्तार से छपी खबर है-मरीजों को महंगी दवाओं से निजात दिलाने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जेनेरिक दवाएं लिखना अनिवार्य करने जा रहा है।
 अमर उजाला के बॉटम स्प्रेड में छपा ये समाचार भी ध्यान अपनी ओर खिंचता है-सुखोई से आसमां चूमेंगे सचिन और माही, रक्षामंत्री ने क्रिकेट की इन दो हस्तियों को दी लड़ाकू विमान उड़ाने की मंजूरी।
 एटीएम से पांच बार निशुल्क धन निकासी में अब बकाया की जानकारी भी शामिल करने के समाचार को-राष्ट्रीय सहारा ने पहले पन्ने पर स्थान दिया है। इसी खबर को बिजनेस भास्कर ने सुर्खी दी है-दूसरे बैंकों का एटीएम अब ‘ज्यादा फ्री’ नहीं।
——-

MORNING NEWS

0815 HRS
01 JULY, 2011
THE HEADLINES:
  • Enforcement Directorate initiates proceedings to attach properties of stud farm owner Hasan Ali and his associate Kashinath Tapuria in a money laundering case.
  • A Denmark High Court declines to allow the extradition of Purulia arms drop mastermind Kim Davy to India.
  • Pakistan based terror outfit Lashkar-e-Taiba poses serious threat to both India and the US, says a White House report.
  • West Indies all out for 190 against India in the first innings of the second Test match at Barbados; India take an overall 34 run lead.
<><><><>
The Enforcement Directorate, ED has issued a show cause notice for attachment of properties of Pune stud farm owner Hassan Ali Khan and his Kolkata-based associate Kashinath Tapuriah in a money laundering case. The ED issued the order yesterday under the stringent Prevention of Money Laundering Act after it got the approval of the adjudicating authority of the law. Official sources said, the properties under attachment, worth 50 crore rupees, are located in Delhi, Mumbai and Pune. Hasan Ali’s lawyer R K Gaur said that he will appeal against the attachment order.
<><><><>
The Eastern High Court in Copenhagen has dismissed the Danish government’s plea to allow 49-year-old Kim Davy to be handed over to the CBI in connection with the 1995 Purulia arms dropping case. Shortly after the judgement was pronounced by a five- judge bench of the High court, the CBI said it will request the Danish Ministry of Justice through diplomatic channels to appeal against the verdict in the Supreme Court of Denmark.
A CBI spokesperson said that the plea has been denied on the grounds of jail conditions and human rights issues which are a subject outside the purview of the investigation agency.
<><><><>
The government has given conditional approval for the proposed sale of shareholding by Cairn Energy to Vedanta resources. Briefing the media after the meeting of the Cabinet Committee on Economic Affairs (CCEA), the Petroleum Minister Jaipal Reddy said that the matter was referred to the Group of Ministers headed by Pranab Mukherjee, which recommended certain conditionalities. The conditionalties are that Royalty must be treated as cost recovered and arbitration on Cess should be dropped.
In another significant decision the CCEA approved enhancement of honorarium for Anganwadi workers from 1500 rupees per month to 3000 rupees per month and for helpers from 750 rupees to 1500 rupees.
<><><><>
In Kolkata, another six babies died in the state run B.C. Roy Children Hospital yesterday. With this the death toll has risen to 18 in the last 48 hours. More from AIR correspondent:
The West Bengal government has formed two members committee to probe the cause of child death. The Chief Minister Ms. Mamata Banerjee who also hold the health portfolio said that the committee has been asked to submit its report within 24 hours. The Superintendent of the Hospital Mr. Dileep Pal said that most of the babies were brought to the hospital at the last stage with Septicaemia and low birth weight problems. Arijit Chakraborty, AIR News, Kolkata.
<><><><>
Three years after media executive Neeraj Grover was killed and his body hacked into pieces, a sessions court in Mumbai yesterday convicted Kannada actress Maria Susairaj for destroying evidence, while her fiancee, Emile Jerome, a Navy officer, was held guilty of culpable homicide not amounting to murder. Our correspondent reports that Neeraj Grover was allegedly murdered at Maria’s house in suburban Malad on the 7th of May, 2008.
More than three years after media executive Neeraj Grover was brutally murdered and his body found chopped and burnt, a sessions court in Mumbai yesterday rejected the prosecution’s contention that Grover’s murder was premeditated, and acquitted Kannada actress Maria Susairaj, and her fiancé Emile Jerome Mathew, of the charge of murder. Jerome’s crime carries a maximum sentence of a life term. Susairaj’s crime, however, is punishable with three years’ imprisonment. Susairaj has already served that time during the trial. The quantum of sentence will be pronounced today. SWEETY KOTHARI, AIR NEWS, MUMBAI .
<><><><>
In Jharkhand, polling is underway for the bye-poll to Jamshedpur Lok Sabha seat. AIR correspondent reports 20 candidates are in the fray for the seat.
“All eyes in Jharkhand are set at the polling the Jamshedpur Lok Sabha seat. Polling has begun 7 in the morning and would last upto 3 in the afternoon. Out of six Assembly seats of this Parliamentary constituency, four are considered naxal affected, and 13 thousands strong force of the BSF, CRPF and three thousands five hindered state police force and few flying helicopters will boost the confidence of the people, especially in naxal affected areas, to come out and vote. The result of this by-election is considered significant, as it could re-arrange political equations between different political parties in the state. Rajesh Sinha, AIR News, Ranchi.”
<><><><>
The National Scheduled Tribes Finance and Development Corporation (NSTFDC) has entered into an understanding with the Tribal Cooperative Marketing Development Federation of India (TRIFED) to extend financial and maketing support to tribal artisans. The MoU was signed in New Delhi yesterday in the presence of Minister for Tribal Affairs Kanti Lal Bhuria. Mr Bhuria said the two organisations will work towards improving the skills of tribal artisans, make them self reliant and create employment for others.
<><><><>
Pakistan-based terrorist outfit Lashkar-e-Taiba, LeT poses a serious threat to both India and the United States and a global effort is required to eliminate it. This was disclosed in the National Strategy for Counter-Terrorism released by the White House. The report says, LeT constitutes a formidable terrorist threat to Indian, US, and other Western interests in South Asia and potentially elsewhere. In its 19-page report, the White House said, the US counter terrorism efforts against the LeT will continue to focus on ensuring that the group lacks the capability to conduct or support operations detrimental to US interests or regional stability, including escalating tensions between India and Pakistan.
<><><><>
Pakistan spy agency ISI not only aids and abets terrorist sanctuaries in the country, but also provides training and intelligence inputs to extremist outfits. This was disclosed by former top Pentagon General Jack Keane at a discussion on Afghanistan organized by the Washington-based Institute for the Study of War.
<><><><>
The US has chalked out a strategy to disrupt, dismantle and ultimately defeat Al Qaeda and its core leadership in the tribal region of Pakistan, where they have found a safe haven. John Brennan, Assistant to the US President for Homeland Security and Counter-terrorism, said America needs to dismantle the core of al-Qaida, its leadership in the tribal regions of Pakistan, and prevent its ability to re-establish a safe haven in the Pakistan-Afghanistan region.
<><><><>
Congress President Sonia Gandhi says the India-China relationship has the potential to become one of the foremost and most substantive ties of the 21st century. She said Asia, which embraces India and China, is set to play an increasingly important role in world affairs and the India-China relationship must be a key instrument in shaping the changing world order.
In a written interview to China’s official Xinhua news agency, coinciding with the 90th anniversary celebrations of the ruling Communist Party, Mrs Gandhi said, there may be some issues on which both sides have differences of approach and that is natural given the size and complexity of the two countries.
<><><><>
The Centre has launched a project to measure the level of radio active substances like Radon and Thoron in Punjab, Haryana, Himachal Pradesh, Uttarakhand, Uttar Pradesh and Maharashtra. A report
Four districts of Punjab including Mansa, Bhatinda, Faridkot and Muktsar have been chosen for launching this as a Pilot Project. The Principal Investigator of the three year long project in Punjab, NIT Jalandhars’ Physics Department’s Professor Rohit Mehra told that the study would be conducted to ascertain what kind of radio active material is being used in construction of houses and other dwellings in these Cancer affected districts. He and other Principal Investigators from other states would submit their report to the concerned authority for appropriate action. Rajesh Bali, AIR News, Jalandhar.
<><><><>
Food inflation declined to a one-and-a-half month low of 7.78 per cent for the week ended June 18, as vegetables and pulses became cheaper. Food inflation, as measured by the Wholesale Price Index, had stood at 9.13 per cent during the previous week, and at over 20 per cent during the comparable period last year.
<><><><>
Mr R K Singh, a 1975 batch IAS officer of the Bihar cadre has taken over as the Union Home Secretary from Mr G K Pillai. Mr Pillai, who retired yesterday after completing his two-year tenure, had a busy last day meeting a stream of people who had gathered at his North Block office to bid adieu.
<><><><>
In Jammu and kashmir, due to bad weather the annual Amar Nath Yatra has been temporarily suspended from both the Baltal and Pahalgam routes. Details from AIR correspondent:
More than 20,000 yatris are waiting eagerly in Nunwan and Baltal base camps for the improvement of weather. It is expected that after authorities will get clearance report about the weather conditions yatris will be allowed to move towards holy cave. Meanwhile, 35053 reached back to Baltal and Pahalgam base camps after darshan of Shiv Lingam after two days of yatra. Sabir Ayub from Sonamarg for AIR News.”
<><><><>
Continuing rain in different parts of Uttarakhand has hit normal life. AIR correspondent reports that many roads and highways have been blocked due to landslides at various places in the state.
<><><><>
India were 23 for no loss at close in their second innings after dismissing the West Indies for 190 in their first essay on a rain-affected third day of the second cricket Test at Bridgetown in Barbados last night. Openers Murali Vijay and Abhinav Mukund will resume batting on day four on three and eight respectively after just four deliveries were bowled after the tea break due to rain and bad light.
India have now taken an overall lead of 34 runs with all the second innings wicket intact.
<><><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
The verdict in the Neeraj Grover murder case convicting Kannada actress Maria Susairaj for destruction of evidence and naval lieutenant Emile Jerome Mathew for culpable homicide is highlighted on the front pages of most papers.
The Congress party’s reaction to the destruction of intelligence records relating to the 2002 Gujarat riots is prominently noticed in most papers. “Burning of records a sinister conspiracy, says Congress” reports the Tribune. The Indian Express writes ” Evidence destroyed: Cong blames bid to cover-up Modi Govt’s role”. Interestingly, the Pioneer highlights the Gujarat Governments position in its caption “Destroying such records standard practise”.
Most papers take note of Textiles Minister Dayanidhi Maran’s meeting with Prime Minister Manmohan Singh. “Maran visit to PM fuels ouster talks” writes the Pioneer. The Indian Express reports the Minister as saying the meeting was routine.
“AI on the brink of closure again”, in that front page exclusive Hindustan Times writes that Air India’s operations could come to a halt in a month if it fails to pay interest on its 4300 crore rupee loans from banks and financial institutions.
Some bad news for ATM users. In its story “Visiting an ATM to pinch more”, the Tribune writes that from July 1, the number of free transactions allowed to customers at the ATM of a bank other than where they hold an account will include non-financial transactions also. Till now, there was no cap on non- financial transactions like balance enquiry and mini statement.
And finally, some good news for users of the social networking site Facebook. The Asian Age reports that the site has launched a payment system of Facebook credits. Indian users can use the virtual currency across various games or applications they use on the website from Friday.
   ०१.०७.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

मुख्य समाचार :

  • इस वर्ष मई में निर्यात पिछले वर्ष की तुलना में ५६ प्रतिशत और आयात ५४ प्रतिशत अधिक।
  • कोलकाता के बी सी रॉय मैमोरियल शिशु अस्पताल में मरने वाले बच्चों की संख्या २१, पिछले २४ घंटों में ९ और बच्चों की मौत।
  • एयर इंडिया से सम्बद्ध मंत्री समूह की अगली बैठक इस महीने की १८ तारीख को।
  • असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर। अनेक नदियां खतरे के निशान से ऊपर।
  • सेंसेक्स में उतार-चढ़ाव का रूख।
  • बारबाडोस में वेस्टइंडीज के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्ट के चौथे दिन भारत दूसरी पारी बिना किसी नुकसान के २३ रन से आगे खेलेगा।
  • विम्बलडन टेनिस में महिला डबल्स के सेमीफाइनल में आज भारत की सानिया मिर्जा और रूस की एलेना वेसनीना का मुकाबला चैक गणराज्य की क्वेता पेश्के और स्लोवाकिया की कैटरीना स्रेबोत्निक से होगा।
—-

अमरीका और यूरोप के बाजारों में बढ़ती मांग की वजह से मई महीने में भारत से  २५ अरब ९० करोड़ डॉलर का निर्यात हुआ जो पिछले वर्ष की तुलना में ५६ दशमलव नौ प्रतिशत अधिक है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार आयात भी  ५४ दशमलव शून्य आठ प्रतिशत बढ़कर ४० अरब ९० करोड़ अमरीकी डॉलर का हो गया। व्यापार घाटा १४ अरब ९० करोड़ डॉलर रहा। वाणिज्य सचिव राहुल खुल्लर ने कहा है कि यह पिछले चार वर्षो में सबसे अधिक आयात है। इस वर्ष मई में कच्चे तेल के आयात में १८ दशमलव पांच सात फीसदी की वृद्धि हुई और यह पिछले वर्ष इसी अवधि के आठ अरब ५० करोड़ डॉलर से बढ़कर १० अरब १० करोड़ डॉलर हो गया। तेल के अलावा अन्य वस्तुओं के आयात में ७१ प्रतिशत वृद्धि हुई और यह पिछले वर्ष के १७ अरब ९० करोड़ डॉलर की बजाय ३० अरब ७० करोड़ डॉलर हो गया।     अप्रैल से मई के बीच निर्यात ४५ दशमलव दो आठ प्रतिशत बढ़कर ४९ अरब ७० करोड़ डॉलर हो गया, जबकि आयात में ३३ दशमलव तीन फीसदी बढ़ोतरी हुई और यह ७३ अरब ७० करोड़ डॉलर हो गया। वर्तमान वित्त वर्ष के पहले दो महीनों में व्यापार घाटा २३ अरब ९० करोड़ डॉलर रहा। वित्त वर्ष २०१०-११ के दौरान देश से वस्तुओं के कुल निर्यात में ३७ दशमलव पांच पांच प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हुई और यह २४६ अरब डॉलर तक पहुंच गया।

—–

    एयर इंडिया की समस्याओं पर विचार कर रहे मंत्री समूह की अगली बैठक इस महीने की १८ तारीख को होगी। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में इस मंत्री समूह में नागर विमानन मंत्री वायलार रवि और पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी भी शामिल हैं। पिछले महीने इस मंत्री समूह ने एयर इंडिया को संकट से उबारने के उपाय सुझाने के लिए एक अंतर-मंत्रालय समिति गठित की थी, जिसमें योजना आयोग, आर्थिक कार्यं और वित्तीय सेवा विभाग, खर्च तथा विमानन मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस योजना में हर वर्ष आमदनी ५० अरब रूपये बढ़ाने और लागत ४० अरब रूपये की कमी करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि एयर इंडिया २०१५ तक यह मुनाफा कमाने लगे। वर्ष २०१५ तक एक करोड़ ७० लाख यात्रियों को लाने ले जाने का लक्ष्य रखा गया है और पूरे किराए वाली उड़ानों में ७५ प्रतिशत तथा कम किराए वाली उड़ानों में ८० प्रतिशत सवारी  का भी लक्ष्य रखा गया है। सरकार ने एयर इंडिया को उबारने के लिए वर्ष २००९-२०१० में ंदो किस्तों में १२ अरब रूपये और आठ अरब रूपये लगाए हैं।

—–

    प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील से भेंट की। राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति में बताया गया है कि दोनों नेताओं ने संसद के आगामी सत्र और ताजा राजनीतिक स्थिति, पर विचार-विमर्श किया। ४५ मिनट की मुलाकात में उन्होंने कई राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

—–

    मुम्बई की सत्र अदालत ने २००८ में हुए नीरज ग्रोवर हत्याकांड में कन्नड़ अभिनेत्री मारिया सुसाइराज को तीन वर्ष कारावास की सजा सुनाई है जबकि उसके मंगेतर एमिली जेरोम मैथ्यू को दस साल कैद की सजा सुनाई गई है। तीन वर्ष पहले नीरज ग्रोवर की हत्या के बाद उनके शव के टुकड़े-टुकड़े किए गए थे। अदालत ने जेरोम को गैर इरादतन हत्या और सबूत नष्ट करने का भी का दोषी पाया जबकि मारिया को केवल सबूत नष्ट करने का दोषी माना गया। मारिया मुकदमे के दौरान जेल में तीन साल पहले ही काट चुकी है। अदालत ने कहा कि यह सोच-समझकर की गई हत्या नहीं थी।

    पश्चिम बंगााल में कोलकाता के बिधानचंद्र राय मेंमोरियल अस्पताल में पिछले ४८ घंटों में नौ शिशुओं की मृत्यु के साथ मरने वाले बच्चों की संख्या २१ हो गई है। अस्पताल में कल छह और बच्चों की मृत्यु हो गई। सूत्रों के अनुसार इन बच्चों को गंभीर अवस्था में अस्पताल लाया गया । ये सभी सैप्टीसीमिया और वजन कम होने की बीमारी से पीड़ित थे। बच्चों के संबंधियों ने इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य सरकार ने मामले की जांच के लिए एक जांच समिति का गठन कर दिया है और उसे मुख्यमंत्री ममता बैनजी को २४ घंटे के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया है।

इन बच्चों की मृत्यु ने पश्चिम बंगाल में स्वास्थ्य सेवा की पोल खोल कर रख दी है। मुख्यमंत्री सुश्री ममता बैनर्जी ने स्वास्थ्य विभाग अपने पास रखा है और बीच बीच में अस्पतालों में आकस्मिक दौरा करती रही हैं, यह देखने के लिए कि राज्य में स्वास्थ्य सेवा किस हाल में है। देखना यह है कि कितनी जल्दी और किस हद तक पश्चिम बंगाल की स्वास्थ्य सेवा को दुरूस्त किया जा सकता है। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं सुदीप बैनर्जी कोलकाता से।

—-

    केन्द्रीय जांच ब्यूरो – सीबीआई ने हाइड्रोकार्बन के प्रभारी पूर्व महानिदेशक वी के सिब्बल पर तेल की खोज के काम के आवंटन में खामियों की जांच में रूकावट डालने का आरोप लगाया है। सीबीआई ने सिब्बल के नोएडा परिसर की तलाशी ली। हमारे संवाददाता ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि सीबीआई के पास सिब्बल के खिलाफ पर्याप्त दस्तावेजी  सबूत हैं जिनसे यह साबित होता है कि उन्होंने तेल और गैस की खोज के काम से जुड़ी प्रमुख निजी कंपनियों और विदेशी सलाहकारों को मदद पहुंचाने का प्रयास किया।

—-

    असम में अधिकतर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं जिससे  बाढ़ का खतरा और बढ़ गया है। केन्द्रीय जल आयोग की रिपोर्ट में बताया गया है कि डिब्रूगढ़ और जोरहाट जिले के निमाटीघाट में ब्रह्मपुत्र खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य की कई नदियां खतरे के निशान के करीब बह रही हैं।
  
बुढ़िडीहींग, देसांग, जिया भराली, पुथीमारी और बेकी का पानी भी खतरे के निशान के करीब बह रहा है। गोलाघाट लिे के नुमालीगढ़ में धनसिरी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इससे पहले जोरहाट जिले में शोलोमोरा नहाटिया केक तटबंध में दरार पड़ने से कम से कम २५ हजार लोग प्रभावित हुए हैं। पिछले २४ घंटे में करीमगंज, सिलचर , ग्वालपाड़ा, धरमतुला में ५० मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने अगले १२ घंटों में कई इलाकों में गरज के साथ वर्षा हो सकती है। आकाशवाणी समाचार के लिए डिब्रूगढ़ से मानस प्रीत शर्मा।

—-

    उत्तराखंड में भारी वर्षा से जनजीवन अस्तव्यस्त है। चट्टानें खिसकने से कुछ राजमार्ग और कई सम्पर्क मार्ग बाधित हैं। गढ़वाल क्षेत्र में रूक-रूक कर वर्षा से चार धाम यात्रा भी प्रभावित हुई है। कुमाऊं क्षेत्र में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में तीन लोगों को मृत्यु हो गयी है। हमारे संवाद्दाता ने मौसम विभाग के हवाले से खबर दी है कि आने वाले चौबीस घंटों में कई स्थानों पर और वर्षा हो सकती है।

हालांकि आज दोपहर कई घंटों से अवरूद्ध चारधाम यात्रा मार्ग खोल दिये गये लेकिन रह-रह कर हो रही बारिश से गढ़वाल मंडल में भू-स्खलन के कारण तीर्थयात्रियों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। उधर, कुमाउं मंडल में अल्मोड़ा-भवाली, नैनीताल-कालाढुंगी , पिथौरागढ़-अल्मोड़ा और धरचुला-मुनस्यारी मार्ग अभी भी बंद हैं। इस बीच, पिथौरागढ़ में दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई है। जिला प्रशासन  ने खराब मौसम को देखते हुए तीन दिन के लिए स्कूल बंद करने की घोषणा की है। नैनीताल में गोला नदी में अचानक पानी बढ़ने से दो मजदूरों के बह जाने से मृत्यु हो गई है। प्राप्त सूचना के अनुसार कुमाऊं में कई गांवों का सम्पर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। राज्य सरकार ने भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सम्भावित आपदा की स्थिति में राहत कार्य के लिए अर्द्धसैनिक बलों और सैन्य अधिकारियों से तालमेल बनाने को कहा है। उन्होंने पिछले वर्ष मानसून के दौरान आई आपदा को देखते हुए अधिकरियों के अवकाश पर रोक लगाने के निर्देश भी दिये हैं। राघवेश पांडे आकाशवाणी समाचार देहरादून।

—-

जम्मू-कश्मीर में, जून महीने में ११ लाख २५ हजार श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी की पवित्र गुफा के दर्शन किए जो एक रिकॉर्ड है। इस वर्ष की पहली छमाही में ४६ लाख ३९ हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन किए जो पिछले वर्ष के मुकाबले चार लाख ५ हजार अधिक है। इससे पहले जून २००८ में ११ लाख १८ हजार श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी की पवित्र गुफा के दर्शन किए थे। इस वर्ष यात्रा के ९० लाख के रिकॉर्ड को पार कर जाने की संभावना है। वर्ष २०१० में ८७ लाख श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन करने पहुंचे थे।

                    —–

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा नुनवां-पहलगाम मार्ग से आज सवेरे    साढ़े नौ बजे फिर शुरू हो गयी है। पहलगाम और बालताल में भारी वर्षा और खराब मौसम के कारण यात्रा अस्थायी तौर पर स्थगित कर दी गयी थी। बालताल मार्ग से यात्रा अभी भी स्थगित है। करीब २० हजार तीर्थयात्री बालताल आधार शिविर में मौसम साफ होने का इंतजार कर रहे हैं।
    हमारे संवाददाता ने बताया है कि जम्मू आधार शिविर से पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शनों के लिए दो हजार तीन सौ तीन श्रद्धालुओं का चौथा जत्था कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना हुआ।

आज चौथा जत्था रवाना होने से जम्मू से अब तक आठ हजार, ७४७ पंजीकृत यात्री पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन करने गये हैं।  २९ जून को यात्रा विधिवत तौर पर आरम्भ होने के बाद पहले दो दिनों में कल शाम तक ३७ हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन किये थे। इस बीच देश के विभिन्न हिस्सों से कल शाम तक ९ हजार नये श्रद्धालु जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर में पहुंचे और पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यात्रियों के भारी रश को देखते हुए प्रशासन ने यात्रियों की सुरक्षा और उनके रहने के व्यापक प्रबन्ध किये हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर० के रैना।

—–

केरल में मुख्यमंत्री कार्यालय के कामकाज का अब सीधे वैब पर प्रसारण किया जा रहा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता उम्मन चांडी देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने प्रशासन की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि जिस समय मुख्यमंत्री अपने कार्यालय में होंगे, उनके कामकाज का वैब प्रसारण होगा और उनकी अनुपस्थिति में उनके कार्यालय में हो रहे कामकाज को इंटरनेट से देखा जा सकेगा। कांग्रेस के नेतृत्व में यूडीएफ सरकार की पहल पर मुहैया कराई जा रही इस सुविधा का श्री उम्मन चांडी ने आज सुबह तिरूअनंतपुरम में अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के सामने उद्घाटन किया। डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट केरल सीएम डॉट जीओवी डॉट आईएन पर उपलब्ध इस साइट पर मुख्यमंत्री के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई जा सकती है।

—-

महाराष्ट्र में औरंगाबाद जिले की सिलौड तहसील में कल शाम एक सड़क दुर्घटना में १७ लोगों की मृत्यु हो गयी और १६ अन्य घायल हो गये। दुर्घटना उस समय हुई जब बस चालक नियंत्रण खो बैठा और बस गहरे खड्डे में गिर गयी। महाराष्ट्र राज्य परिवहन निगम की यह बस बुलढाना से औरंगाबाद जा रही थी। घायलों को औरंगाबाद के सरकारी मेडीकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

—–

मध्यप्रदेश में उच्च शिक्षा का आज से शुरू हो रहा नया सत्र ÷गुणवत्ता वर्ष’ के रूप में मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के अलावा विश्वविद्यालयों और कालेजों में बेहतर माहौल और सुविधाएं उपलब्ध कराना है। शिक्षकों की समस्याओं पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

—–

    मध्यप्रदेश में शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर कम करने के लिए राज्य सरकार ने गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं देने का फैसला किया है। आज से सभी सरकारी अस्पतालों में यह व्यवस्था लागू हो गई है। इसकी शुरूआत भोपाल के जयप्रकाश अस्पताल से की गई। गर्भवती महिलाओं को सामान्य प्रसव, ऑपरेशन, दवाइयां, जरूरी जांच, भोजन और परिवहन की सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेंगी।

—–   

झारखंड में जमशेदपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। नक्सलियों के २४ घंटे के बंद के बावजूद ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोग मतदान के लिए पहुंच रहे हैं। कहीं से किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है।

जमशेदपुर के लोकसभा उपचुनाव के पहले राजनीतिक दलों के चुनाव प्रचार में जो गहमागहमी थी उसका उतना असर अभी तक मतदाताओं पर दिखाई नहीं दे रहा। सात बजे से शुरू हुए मतदान में अभी तक ३५ प्रतिशत ही वोटिंग हो पाई है। मतदान तीन बजे समाप्त हो जायेगा। मतदान केन्द्रों के आगे लम्बी कतार कुछ ही मतदान केन्द्रों पर ही देखने को मिल रही है। अलबत्ता ग्रामीण इलाकों में नक्सली बंद को नजरअंदाज कर लोग अच्छी संख्या में वोट देने बाहर आ रहे हैं। इस बार स्पष्ट मुद्दों का अभाव है और सत्ता एवं प्रतिपक्ष दोनों ने अपने अपने सहयोगियों को नजरअन्दाज कर अपने उम्मीदवार को मैदान में उतार दिया है। इससे आम लोगों में थोड़ी भ्रम की स्थिति है। बहरहाल देखना यह है कि इन सबके बीच बहुमत का फैसला अब क्या होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए रांची से मैं राजेश सिन्हा।

—–

बिहार में माओवादियों के आपसी झगड़े में तीन उग्रवादी मारे गए हैं। इनमें दो क्षेत्रीय कमान्डर शामिल हैं। घटना राज्य के रोहतास जिले में बौलिया गांव में हुई। दो माओवादी सोन-विंध्याचल क्षेत्र के कमान्डर थे। हमारे पटना संवाददाता ने बताया है कि सुरक्षा बलों ने माओवादियों की धरपकड़ के लिए जोरदार अभियान शुरू किया है।

—-    

कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने बिहार में अररिया जिले के फोरबिसगंज में पुलिस गोलीबारी में मारे गए लोगों के परिजनों से भेंट की। श्री गांधी ने लोगों से मिलकर यह जानने की कोशिश की कि किन परिस्थितियों में पुलिस ने गोलीबारी की। इस महीने की तीन तारीख को अररिया जिले के भजनपुर गांव में एक फैक्ट्री और सड़क निर्माण को लेकर सुरक्षा बलों और स्थानीय लोगों के बीच हुई झड़पों में चार लोगों की मौत हो गयी थी और २० अन्य घायल हो गए थे।

—-

    पर्यावरण के बारे में दक्षिण एशियाई देशों की अंतर सरकारी बैठक में सीमा के आर-पार वायु प्रदूषण फैलने की रोकथाम और नियंत्रण के उपायों को आगे बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय नीति को अधिक प्रभावी बनाने पर सहमति बन गई है। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि नई दिल्ली में हुई इस बैठक में भारत, बंगलादेश, भूटान, ईरान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका सहित सभी आठ सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
    बैठक में एक स्थायी वित्तीय तंत्र की स्थापना पर भी सहमति हुई। सदस्य देश राष्ट्रीय और क्षेत्रीय केन्द्रों के लिए स्वेच्छा से वित्तीय और अन्य समर्थन देने पर भी सहमत थे। इन प्रस्तावों पर इस वर्ष दिसम्बर में होने वाली मंत्रिस्तरीय बैठक में विचार किया जायेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि १९९८ में पारित माले घोषणापत्र में इस बात पर जोर दिया गया था कि सदस्य देश दक्षिण एशिया के प्रत्येक देश में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए विभिन्न कार्यक्रम और अध्ययन करायेंगे।  

—-

    उच्चतम न्यायालय ने केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में अन्य पिछड़े वर्गों के कोटे से संबंधित आरक्षण नीति लागू करने में विसंगतियों पर फिलहाल कोई निर्देश देने से इंकार कर दिया है। न्यायालय ने मामले की अगली सुनवाई इस महीने की चार तारीख को तय की है। न्यायमूर्ति पी सदाशिवम और न्यायमूर्ति ए के पटनायक की अवकाश पीठ ने कहा कि यह मामला नियमित पीठ के सामने सोमवार को पेश किया जाए, जहां इसकी सुनवाई पहले से चल रही है। न्यायमूर्ति आर वी रवीन्द्रन की अध्यक्षता वाली पीठ के सामने पेश याचिका में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय तथा दिल्ली विश्वविद्यालय सहित कई संस्थाओं में व्याप्त विसंगतियों की ओर ध्यान दिलाया गया है।
    न्यायालय की नियमित पीठ यह फैसला करेगी कि क्या अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के कट ऑफ अंक सामान्य उम्मीदवारों से १० प्रतिशत कम रखे जाएं या न्यूनतम अर्हता मानदंड के तहत उन्हें १० प्रतिशत की छूट दी जाए। याचिकाकर्ता की मांग है कि उच्चतम न्यायालय का अप्रैल २००८ का वह फैसला लागू किया जाए, जिसमें केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में अन्य पिछड़े वर्गों के लिए २७ प्रतिशत कोटे की संवैधानिक वैधता को मंजूर किया गया था।

——

    उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रशासन में व्यापक फेरबदल करते हुए चौदह जिलाधिकारियों और आठ जिलों के पुलिस प्रमुखों का तबादला कर दिया है। गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद और गोरखपुर जिलों के जिलाधिकारियों का भी तबादला किया गया है। हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के १९ अधिकारियों का तबादला किया गया है।

—-

    केन्द्रीय गृह सचिव जी के पिल्लई सेवा निवृत्त हो गए हैं। ६१ वर्षीय श्री पिल्लई ने कल केंद्रीय गृहसचिव के रूप में अपना दो वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के बाद १९७५ बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के बिहार कॉडर के अधिकारी श्री आर के सिंह को कार्यभार सौंप दिया।

—-

    बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स में १८५ अंक की तेजी रही और यह १९ हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर गया। संस्थागत और छोटे निवेशकों की लिवाली तथा एशियाई बाजारों में वृद्धि के रूख के कारण बाजार में यह तेजी आयी है। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स ८३-अंक की गिरावट के साथ –१८-हजार-७६२–पर था।
    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी २० अंक गिरकर ५-हजार-६२७-पर था।
    अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया पांच पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ६४ पैसे बोली गयी।

                —-

    बारबाडोस के कैन्सिंग्टन ओवल मैदान में दूसरे क्रिकेट टैस्ट के चौथे दिन आज भारत अपनी दूसरी पारी बिना किसी नुकसान के २३ रन से आगे खेलेगा। सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद और मुरली विजय क्रीज पर हैं।  वेस्टइंडीज की पहली पारी १९० रन पर सिमट गई। भारत ने पहली पारी में २०१ रन बनाए थे।
    कल वेस्टइंडीज ने पांच विकेट पर ९८ रन से खेलना शुरू किया, लेकिन वर्षा के कारण खेल में बाधा पड़ी। ईशांत शर्मा ने २१ ओवर और पांच गेंदों में केवल ५५ रन देकर छह विकेट चटकाए। वेस्टइंडीज के मार्लोन सैमुअल्स ने नाबाद ७८ रन का योगदान किया।

            —–

    विम्बलडन टेनिस प्रतियोगिता में आज महिला डबल्स के सेमीफाइनल में भारत की सानिया मिर्जा और रूस की एलेना वेसनीना का मुकाबला चैक खिलाड़ी क्वेता पेश्के और स्लोवाक कैटरीना स्रेबोत्निक से होगा। दूसरे सेमीफाइनल में जर्मनी की सीबिन लिसिकी और ऑस्ट्रेलिया की समान्था स्टोसुर की जोड़ी न्यूजीलैंड की मरीना इराकोविच और थाइलैंड की तमारिन तानासुगर्न से खेलेगी।
    मिक्स्ड डबल्स में रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा, लिएंडर पेस और कारा ब्लैक तथा महेश भूपति और एलेना वेसनीना की जोड़ियां अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेलेंगी।
    इस बीच, पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल में विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नाडाल ग्रेट ब्रिटेन के एंडी मरे से और फ्रांस के जो विलफ्रेड त्सोंगा सर्बिया के नोवाक योकोविच से खेलेंगे।
    महिला सिंगल्स फाइनल रूस की मारिया शारापोवा और चैक गणराज्य की पिट्रा क्विटोवा के बीच खेला जाएगा।

                        —-

    भारतीय ओलंपिक संघ ने डोप टैस्ट में छह भारतीय खिलाड़ियों के दोषी पाए जाने के बाद तुरन्त जांच की मांग की है। संघ के कार्यवाहक   अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा ने कहा है कि वे खेल मंत्रालय के साथ इस मुद्दे पर बात कर रहे हैं। ये खिलाड़ी दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों और हाल में एशियाई एथलेटिक्स मुकाबलों में पदक जीत चुके हैं।

               —–

    श्री ए पीटर बर्ले ने भारत में अमरीकी दूतावास के प्रभारी का कार्यभार संभाल लिया है। नई दिल्ली में अमरीकी दूतावास की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री बर्ले की अंतरिम नियुक्ति को विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने मंजूरी दे दी है। अमरीकी राजदूत टिमोथी जे रॉयमर ने कल उन्हें कार्यभार सौंपा। श्री बर्ले फुलब्राइट छात्रवृत्ति पर एक वर्ष नेपाल में बिताने के बाद १९६७ में अमरीकी विदेश सेवा में आए और ३३ वर्ष की सेवा के बाद अगस्त २००० में अवकाश ग्रहण किया। अक्तूबर २००० में उन्हें विदेश मंत्री के उल्लेखनीय सेवा पदक से सम्मानित किया गया और दिसम्बर २००० में राष्ट्रपति की ओर से उल्लेखनीय सेवा पुरस्कार दिया गया।

                    ——

    अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा १८ महीने से बंधक बनाकर रखे गए दो फ्रांसीसी पत्रकार स्वदेश लौट गए हैं। टी वी पत्रकार स्टेफनी तपोनियर और हर्व घेस्क्वैयर को ५४७ दिन बाद छोड़ा गया। तालिबान ने उनके अनुवादक रज+ादीन को भी छोड़ दिया है। कैद से छूटने के बाद इन पत्रकारों ने संवाददाताओं को बताया कि उन्हें मारापीटा नहीं गया, लेकिन रहने की परिस्थितियां बहुत कठिन थीं। काबुल के पूर्व में पुनर्निर्माण के बारे में खबर की तलाश करते हुए दिसम्बर २००९ में इन दोनों पत्रकारों का अपहरण कर लिया गया था। फ्रांस के राष्ट्रपति निकोला सारकोजी ने स्थिति से निपटने के अफगान सरकार के प्रयासों की सराहना की है और बंधकों की रिहाई के लिए जिम्मेदार लोगों को धन्यवाद दिया है।

MIDDAY NEWS

1400 HRS
01 July, 2011

THE HEADLINES:

  • India‘s exports zoom 56 percent in May this year; imports surge 54 percent during the month.
  • In West Bengal, the death toll of children in the BC Roy Memorial Child Hospital in Kolkata has gone up to 21; nine more child deaths reported in the last 48 hours.
  • Group of Ministers, looking into Air India‘s financial woes to meet on 18th to discuss turnaround plan for the national carrier.
  • In Assam, threat of flood looms large with several rivers flowing above the danger mark.
  • Sensex drops 112 points in afternoon trade, on profit-booking.
  • AND IN SPORTS –India to resume their second innings with the overnight score of 23 for no loss against West Indies on the fourth day of the second Cricket Test at Barbados today.
  • In Wimbledon Tennis, the Indo-Russian pair of Sania Mirza and Elena Vesnina will today lock horns with the Czech-Slovakian combine of Kveta Peschke and Katarina Srebotnik in the semi-finals of the Ladies Doubles event in London.
||<><><>||
India‘s exports grew by an impressive 56.9 per cent year-on-year nearly 26 billion USD in May due to a rise in demand from Western markets like the US and Europe. According to official data released by the Commerce Ministry today, imports surged 54 per cent to 41 billion dollar, leaving a trade deficit of almost 15 billion dollar. Commerce Secretary Rahul Khullar said, this is the highest import figure in the last four years. In May this year, crude oil imports grew by 18.5 per cent. Non-oil imports went up 71 per cent. During April-May, exports increased by 45 per cent while imports grew 33 per cent. The trade deficit during the first two months of the current fiscal stood at 24 billion dollar. During 2010-11, the country’s total merchandise exports aggregated 246 billion dollar, growing by an impressive 37.5 per cent. We spoke to economist. D. K. Joshi on the surge in exports, in May.
<><><>
The death toll of Children in the BC Roy Memorial Child Hospital in Kolkata has gone up to 21 with nine more infant deaths reported in the last 48 hours. Earlier six babies had died yesterday. Hospital authorities said, the children were brought to the hospital in a critical condition. They have been suffering from Septicaemia and low weight complaints. The relatives of the dead children have blamed the hospital authorities for medical negligence. Our correspondent reports, the State Government has appointed an enquiry committee and asked it to submit its report within 24 hrs to Chief Minister, Ms. Mamata Banerjee.
<><><>
In the 2008 Neeraj Grover murder case, Kannada actress Maria Susairaj has been sentenced to three years imprisonment while her fiancee Emile Jerome Mathew has been given 10 years in jail by the Mumbai’s sessions court today. Three years after Neeraj Grover was killed and his body hacked to pieces, a sessions court in Mumbai yesterday convicted Jerome on the charge of culpable homicide not amounting to murder and causing disappearance of evidence while Susairaj was found guilty of causing disappearance of evidence. Susairaj has already completed three years in jail during the trial. The court ruled that it was not premeditated murder.<><><>
In Bihar, three Maoists including two zonal commanders were killed in internal rivalry. The incident happened at Baulia village in Rohtas district of the state. The two killed Maoists were commanders of Sone-Vindhyachal zone. Our Patna correspondent reports, the security forces have launched a massive manhunt to nab the Maoists.
<><><>
In Jharkhand, the bye-polls for the Jamshedpur Lok Sabha Constituency is under progress. Around 35 per cent of polling has been reported till 1 pm. No untoward incident has been reported so far. Our correspondent reports, that despite a 24-hour bandh call given by the Naxals, people in rural areas are coming out in good numbers to cast their votes.
<><><>
Prime Minister Dr. Manmohan Singh called on President Pratibha Devisingh Patil in Rashtrapati Bhavan today. A Rashtrapati Bhavan release says that both the leaders discussed the forthcoming monsoon session of Parliament and the current political situation. They also discussed various other issues of national and international importance in the meeting which lasted for about 45 minutes.
<><><>
The Congress General Secretary Rahul Gandhi today met the family members of the victims killed in police firing at Forbesganj in Araria district of Bihar. After meeting with the people Mr. Gandhi tried to know the circumstances leading to the police firing that killed four members of the minority community on the 3rd of last month. He also met the affected people of Bhajanpur village of the district. Four members of a minority community were killed and 20 others injured in firing during clashes between security men and locals opposing the construction of a factory and an approach road at Bhajanpur village in Araria district.
<><><>
The CBI has booked Former DG (Hydrocarbons) V K Sibal on charges of scuttling probe into discrepancies in oil exploration. Sibal’s premises in Noida is being searched by CBI officials. Our correspondent quoting sources reports,  the CBI has sufficient documentary evidence against Sibal in alleged discrepancies in carrying out the work and favouring leading private players and foreign consultants involved in oil and gas field explorations.
<><><>
The Supreme Court today declined to give any immediate direction on discrepancies in implementation of the reservation policy relating to OBC quota in central universities. The Apex court has posted the matter for hearing on the 4th of this month. A vacation bench of justices P Sathasivam and Justice A K Patnaik directed that the matter be listed on Monday before the regular bench where the matter was already pending. The regular bench is to decide whether the cut-off marks for the OBC candidates should be 10 per cent less than the marks fixed for the general category candidates or should it be 10 per cent relaxation in the minimum eligibility criteria. The petitioner had sought the court for implementation of an earlier apex court verdict by which the constitutional validity of 27 per cent quota for OBC’s in the Central Universities was upheld by it in April, 2008.
<><><>
In Kerala, Internet users hereafter can watch the functioning of Chief Minister’s office through live webcasting. Senior Congress leader Oommen Chandy has become the first Chief Minister of the country to offer this facility as part of ensuring transparency in administration. Our correspondent reports that, while the Chief Minister is in office his functions will be on webcast and during his absence the public can watch the functioning of his office through the Internet. The webcast facility offered by the Congress led United Democratic Front government was inaugurated by Chief Minister Oommen Chandy in the presence of his cabinet colleagues at Thiruvananthapuram this morning. The address of the site is http://www.keralacm.gov.in. The site can also be used for lodging complaints to the Chief Minister.
<><><>
In Maharashtra, seventeen persons died and 16 others were injured in a road accident in Sillod Tehsil of Aurangabad last evening. The accident took place when the driver of the bus lost balance as the steering wheel snapped and the bus fell into a road side deep well. The ill-fated bus of Maharashtra State Road Transport Corporation was on its way to Aurangabad from Buldhana. The injured were admitted to the Government Medical College Hospital in Aurangabad.
<><><>
The Group of Ministers (GoM), looking into the national carrier, Air India’s problems will meet on 18th of this month to discuss the Airline’s turnaround plan. The GoM, headed by Finance minister Pranab Mukherjee, comprising civil aviation minister Vayalar Ravi and petroleum minister Jaipal Reddy, had last month set up an inter-ministerial committee with representatives from the Planning Commission, Department of Economic Affairs, financial services department, expenditure department and the Aviation ministry to examine the airline’s turnaround plan. Our correspondent reports,  under the turnaround plan, the airline has set a target of enhancing revenues by 5,000 crore rupees and slashing costs by 4,000 crore rupees per annum, making it operationally profitable by 2015. The airline also proposes to target 17 million passengers in 2015 and increasing its passenger load factor to about 75% on full-service operations and by 80% on its low-cost operations by 2014-15. Till now, the government has injected 1,200 crore rupees and 800 crore rupees in two tranches in 2009-10.
<><><>
In Afghanistan, two French journalists held hostage by the Taliban for 18 months have returned to France after being freed by their captors. Television journalist Stephane Taponier and Herve Ghesquiere were freed by their captors after holding them for 547 days. Taliban also released their Afghan translator, Reza Din. After the release they told reporters they were not beaten or mistreated by their captors, but their living conditions were very difficult. They were abducted in December 2009 while working on a story about reconstruction in east of Kabul. French President Nicolas Sarkozy praised Afghan government for the handling of the situation and thanked others involved in securing the hostages’ freedom.
<><><>
In Afghanistan, combined NATO and Afghan forces killed several insurgents during a security operation in Helmand province yesterday. The International Joint Command said in Kabul this morning that a group of insurgents armed with weapons and rocket-propelled grenade launchers were preparing to conduct an attack. The coalition patrol engaged the group of insurgents killing several of them. There were no civilian casualties during the operation. The combined force also seized drugs, weapons and ammunition in the provinces of Helmand, Kandahar and Herat yesterday.
<><><>
In Afghanistan, a family of five and their driver were killed in a bomb blast in Marja district in southern Helmand Province yesterday. The dead include two parents and their children who were on their way to Lashkar Gah when the vehicle they were travelling struck a roadside bomb killing all of them. No organization has so far claimed responsibility for the incident.
<><><>
The Sensex at the Bombay Stock Exchange climbed 186 points, to regain the key 19,000 point mark,  at 19,031, in opening trade, this morning, on sustained buying interest, amid firm regional bourses. But the Sensex later surrendered all its intital gains, on profit-booking, and stood 112 points, or 0.6 percent in negative territory, at 18,734, in afternoon deals, a short while ago. The 30-share Sensex had gained almost 1,300 points in the past six trading sessions. Other Asian markets in Japan, China, Indonesia, South Korea, Singapore and Taiwan were up by between 0.1 percent and 1.2 percent, today, on optimism that Greece will avoid a sovereign debt default. Wall Street’s Dow Jones Industrial Average had surged 1.2 per cent, overnight.
<><><>
The Indian rupee appreciated by 5 paise to Rs 44.64 per US dollar in opening trade today. The rupee had appreciated by 17 paise to close at nearly a four-week high of Rs 44.69 against the American currency in the previous session.
<><><>
In Assam, threat of flood looms large with several rivers flowing above the danger mark. The Central Water Commission reports said, the Brahmaputra river is flowing above the Warning level at Dibrugarh and Nimatighat in Jorhat district. River Buridihing at Khowang in Dibrugarh district, Desang at Nanglamuraghat in Sivsagar district, Jia Bharali in Sonitpur, Puthimari in Kamrup and Beki in Barpeta district are also flowing near the Danger level. We have more from our correspondent:
(V/C MANAS)
The Dhansiri river at Numaligarh in Golaghat district crossed the Danger level this morning flowing at 78.08 metres, less than one metre, above Danger level. The earlier breach in the embankment at Sholmora Nahatiya in Jorhat district had effected at least 25 thousand people. Incessant rains occurred at a few places of the state in the last 24 hours. Karimganj, Silchar, Goalpara and Dharamtul in Morigaon district recorded more than 50 mm rains in the last 24 hours. Weather man has said, Rain and thunder shower may occur again at a few places of the state in the next 24 hours. Manas Pratim Sarma, AIR News, Dibrugarh.
<><><>
Heavy rains have thrown life out of gear in the hill state Uttarakhand. Many link roads and some highways have been blocked due to landslides. Chardham pilgrimage has also been affected as intermittent rain continued in Garhwal region. Three persons were killed in Kumaon region in rain related incidents. Our correspondent reports that Met department has predicted more rain at various places in the coming 24 hours.
(V/C Raghwesh Pandey)
Even as Chardham Yatra route has been opened in the noon after a long hours, but pilgrims are facing problem due to road blockage at different places in Garhwal region following the landslides. Where as, in Kumaon region Almora-Bhawali, Nainital-Kaladhungi, Pihoragarh-Almora and Dharchula-Munsyari roads are still blocked. Meanwhile one person was killed in Pithoragarh after a wall collapsed. District administration has declared closer of schools for three days in view of inclement weather. In Nainital two labours were killed when they were crossing the Gola River and swept away. As per reports many villages in Kumaon region have been cut off from the district headquarter. State government has issued a red alert in view of heavy rains. Chief Minister Ramesh Pokhriyal Nishank has asked the district officers to coordinate with paramilitary forces and defence authorities for relief work in any possible eventuality. Raghwesh Pandey, AIR News, Dehradun.
<><><>
In Jammu and Kashmir,  Amarnath yatra resumed from Nunwan Pahalgam at around 9.30 a.m.  The yatra was temporarily suspended today at Pahalgam and Baltal due to bad weather and heavy rainfall. However, the yatra from Baltal remains suspended when reports last came in. Around 20 thousand yatries are waiting at the Baltal base camp waiting for the weather to improve so as to resume their yatra. Our correspondent reports, the fourth batch of 2,303 pilgrims today left Jammu base camp for the holy cave shrine of Amarnath in South Kashmir Himalayas amid tight security arrangements. 
(V/C  R.K. RAINA)
With today’s batch, as many as 8,747 registered pilgrims have left Jammu for their onward journey to the cave shrine of Amarnath. Over 37,000 pilgrims have had darshan of the holy ice Lingum of Lord Shiva at the cave shrine of Amarnath till last night. Over 9,000 fresh pilgrims have arrived in Jammu from various parts of country for their onward journey to the cave shrine. In view of the heavy rush of Amarnath pilgrims authorities have made elaborate security and stay arrangements for the yatries at base camps and en-route the holy cave shrine. R.K. Raina, from, Jammu.
<><><>
The Indian Olympic Association (IOA) today called for an immediate enquiry after six Indian Atheletes were found positive in their Dope tests. The IOA acting Chairman Vijay Kumar Malhotra said that they are taking up the issue with the sports Ministry. The Atheletes had won medals in the Delhi Commonwealth Games and the Asian Atheletic Meet held in Bangalore recently.
<><><>
In the Barbados Cricket Test, India will resume their second innings on their overnight score of 23 for no loss against hosts West Indies on the fourth day of the second test  at Kensington Oval today. Indian openers, Abhinav Mukund and Murali Vijay are at the crease. Team India have a lead of 34 runs in the second innings as they yesterday dismissed the home side for 190, after posting 201 in the first innings. West Indies had yesterday resumed their innings at 98 for 5, on a rain-marred third day. India‘s inform Paceman Ishant Sharma wrapped up the lower order, hauling 6 wickets for just 55 runs in 21.5 overs. For the hosts, Marlon Samuels remained unbeaten on 78.
<><><>
In Wimbledon Tennis, the Indo-Russian pair of Sania Mirza and Elena Vesnina will today lock horns with the Czech-Slovakian combine of Kveta Peschke and Katarina Srebotnik in the semi-finals of the Ladies Doubles event in London. In the other semi-final, the German-Aussie duo of Sabine Lisicki and Samantha Stosur will meet the Kiwi-Thai pair of Marina Erakovic and Tamarine Tanasugarn. In Mixed doubles, the Indian duo of Rohan Bopanna and Sania Mirza, the Indo-Zimbabwean combine of Leander Paes and Cara Black and the Indo-Russian pair of Mahesh Bhupathi and Elena Vesnina will play their respective Quarter-final matches today. Meanwhile, World Number 1 Spaniard Rafael Nadal will meet Andy Murray of Great Britain while Frenchman Jo-Wilfried Tsonga will face Novak Djokovic of Serbia in the semi-final of the Gentlemen’s Singles event. Yesterday, Russia‘s Maria Sharapova and Petra Kvitova of Czech Republic stormed their way into the finals of the Ladies Singles competition.
<><><>
An inter-governmental meeting on environment has agreed on strengthening the regional policy framework to carry forward control and prevention measures of trans-boundary movements of air pollution. An official release said, the representatives of all eight member countries including India, Bangladesh, Bhutan, Iran, Maldives, Nepal, Pakistan and Sri Lanka took part in the meeting held in New Delhi. The meeting also agreed to establish a sustainable financing mechanism.
<><><>
More than 3,000 students in Gaza smashed the world record for flying parachutes. The United Nations Relief and Works Agency for Palestine Refugees in the Near East (UNRWA) said in a statement that at least 3,500 Gazan children let 176 parachutes fill with air and kept them aloft over Khan Younis Stadium. The previous Guinness Book of World Records award for the largest number of people flying parachutes from the ground was held by 1,547 students in the United Kingdom.
<><><>
Ambassador A. Peter Burleigh has assumed duties as the Chargé d’Affaires of the U.S. Mission in India. An American embassy press release issued in New Delhi today said that Burleigh’s interim appointment has been cleared by Secretary of State Hillary Clinton. He took over charge from the US ambassador Timothy J. Roemer who demitted office yesterday.
<><><>
In Kerala, large quantity of precious metals and diamonds are being unearthed from the underground secret cellars of the historic Sree Padmanabhaswamy temple at Thiruvananthapuram. By initial estimates gold ornaments and diamonds worth 20,000 crore have been taken out yesterday from one of the cellars that remained closed for 136 years. Experts say, the actual antique value of these items could be much more. Of the six cellars one is yet to be opened. Our correspondent reports, the preparation of inventory of precious items of the temple is being done under the supervision of Supreme Court appointed observers.

01.07.2011
समाचार संध्या
2045

मुख्य समाचार : –

  • फ्रांस ने कहा – परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह के नये दिशा-निर्देशों से 2008 में भारत को दी गई स्पष्ट छूट का महत्व कम नहीं।
  • पश्चिम बंगाल सरकार का कोलकाता के एक अस्पताल में 21 शिशुओं की मौत में किसी लापरवाही से इंकार।
  • केन्द्र ने अदालतों में लंबित पड़े मामलों की संख्या कम करने का एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम शुरू किया।
  • मुंबई की एक अदालत ने हसन अली खान की जमानत अर्जी खारिज की।
  • नीरज ग्रोवर हत्याकांड में कन्नड़ अभिनेत्री मारिया सुसईराज को तीन वर्ष और उसके मंगेतर को दस वर्ष की सजा।
  • सी बी आई ने भूकंपीय सर्वेक्षण में एक निजी फर्म को कथित लाभ देने के लिए हाइड्रोकार्बन्स के पूर्व महानिदेशक वी के सिब्बल के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की।
  • विम्बलडन टेनिस में महिला डबल्स में सानिया मिर्जा और रूस की एलेना वेसनिना की जोडी हारी।
  • वेस्टइंडीज और भारत के बीच बारबाडोज क्रिकेट टेस्ट मैच वर्षा के कारण देर से शुरू हुआ।
——

फ्रांस ने जोर देकर कहा है कि संवेदनशील प्रौद्योगिकी के निर्यात के नियमों को कड़ा बनाने के बारे में परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह के नये दिशा निर्देशों से 2008 में 46 देशों के परमाणु समूह द्वारा भारत को दी गई स्पष्ट छूट का महत्व कम नहीं होता है। भारत को पूर्ण असैन्य परमाणु सहयोग प्रदान करने का फ्रांस का इरादा दोहराते हुए भारत में फ्रांस के राजदूत जेरोम बोनाफोन्त ने नई दिल्ली में आज जारी बयान में  कहा कि एक सप्ताह पहले नीदरलैंड में परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह का फैसला किसी देश विशेष को ध्यान में रखकर नहीं लिया गया है। परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की छूट के बारे में फ्रांस का स्पष्टीकरण भारत में समूह द्वारा मंजूर उन दिशा निर्देशों के बारे में चिंताओं के बीच आया है जिनके अनुसार परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर न करने वाले देशों को परमाणु टेक्नॉलोजी के हस्तांतरण पर रोक लगा दी गई है।

——

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता में पिछले तीन दिनों में 21 शिशुओं की मृत्यु के लिए बी सी राय बाल अस्पताल में बुनियादी सुविधाओं की कमी को स्वीकार किया है। राज्य के स्वास्थ्य सचिव एम एन राय ने कहा कि इन शिशुओं के उपचार में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती गई। उन्होंने कहा कि अधिकांश बच्चों को सांस लेने में तकलीफ, खून में विषाक्तता और जन्म के समय कम वजन की समस्या की एकदम अंतिम अवस्था में अस्पताल लाया गया था। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शिशुओं की मौत की जांच के आदेश दिये  और जांच समिति ने आज अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि अस्पताल में जल्दी ही नवजात शिशुओं के लिए एक विशेष यूनिट, रक्तबैंक तथा अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी।
इस बीच राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने इन बच्चों की मौत के बारे में राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है और दो सप्ताह में इस बारे में रिपोर्ट मांगी है।

——

केन्द्र ने अदालतों में लंबित पड़े मामलों की संख्या कम करने का एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम शुरू किया है। केन्द्रीय विधि और न्याय मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने आज कलकत्ता उच्च न्यायालय के 150वें स्थापना दिवस के अवसर पर अदालतों में लंबित मामलों में कमी करने के इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
श्री मोइली ने कहा कि केन्द्र ने इस साल के अंत तक अधीनस्थ न्यायालयों में लंबित मामलों में 40 प्रतिशत की कमी करने का लक्ष्य तय किया है। समाज के सभी वर्गों को कम खर्च पर जल्दी न्याय उपलब्ध कराने की आवश्यकता पर जोर देते हुए श्री मोइली ने इस योजना के सफल क्रियान्वयन में जनता, वकीलों, सरकार और न्यायपालिका से सहयोग की अपील की।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममला बनर्जी ने केन्द्र के इस प्रयास का स्वागत करते हुए तेजी से न्याय उपलब्ध कराने के लिए सभी अधीनस्थ न्यायालयों में ई-गवर्नेन्स की शुरूआत करने का भी सुझाव दिया।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि केन्द्र ने इस परियोजना के अंतर्गत अधीनस्थ न्यायालयों के अलावा सभी उच्च न्यायालयों में लंबित मामलों की अवधि 15 साल से घटाकर तीन साल करने का लक्ष्य रखा है।

——

मुंबई की एक सत्र न्यायालय ने पुणे में घोडे+ के एक फार्म के मालिक हसन अली खान और उसके साथी काशीनाथ तापूरिया की जमानत अर्जी खारिज कर दी है। प्रधान सत्र न्यायाधीश स्वप्ना जोशी ने सरकारी वकील की इस दलील को स्वीकार किया कि अभी हसन अली और तापूरिया को छोडे+ जाना उचित नहीं होगा। इन दोनों को प्रवर्तन निदेशालय ने इस साल मई में गिरफ्‌तार किया था।
इन दोनों की जमानत याचिका का विरोध करते हुए प्रवर्तन निदेशालय के वकील उज्ज्वल निकम ने आरोप लगाया कि खान और तापूरिया ने विदेशी बैंकों में नौ करोड़ तीस लाख डॉलर का कालाधन जमा कराया है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि खान ने हथियारों की बिक्री से तीस करोड़ डॉलर की राशि हासिल की।

——

कन्नड़ अभिनेत्री मारिया सुसईराज को 2008 के नीरज ग्रोवर हत्याकांड के सिलसिले में तीन साल की कैद की सजा सुनाई गई है। मुंबई की एक सत्र अदालत ने उसके मंगेतर एमिले जेरोम मैथ्यू को दस साल के कारावास की सजा दी  है।
हमारी संवाददाता ने बताया है कि नीरज ग्रोवर की हत्या और उसके शरीर के कई टुकड़े किये जाने के तीन साल बाद यह सजा सुनाई गई है।
केस की सुनवाई के दौरान सुसईराज जेल में तीन साल काट चुकी है। सज+ा के अलावा  सुसईराज को 50 हजार रूपये और जेरोम को एक लाख रूपये जमा करने का आदेश दिया गया है। जिसे मुआवजे के तौर पर ग्रोवर के माता-पिता को  दिया जायेगा। कल दोनों को ही न्यायालय ने हत्या के आरोप से दोषमुक्त कर दिया था। आज उनको सजा सुनाते हुए सत्र न्यायालय के न्यायाधीश एन.डब्ल्यू. चन्दवाली ने कहा कि जेरोम ने गुस्से में आकर ये गुनाह किया था और ये हत्या पूर्वनियोजित नहीं थी।
सुधारामा सुब्रह्‌मणयम, आकाशवाणी समाचार मुम्बई।

——

सी बी आई ने आज भूकंपीय सर्वेक्षण मामले में एक निजी फर्म को कथित रूप से फायदा पहुंचाने के लिए हाइड्रोकार्बन्स के पूर्व महानिदेशक वी के सिब्बल के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की है। सी बी आई अधिकारियों ने नोएडा में सिब्बल के ठिकानों की भी तलाशी ली। सरकारी सूत्रों के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया कि निर्माण कार्यों में कथित रूप से कई अनियमितताएं थीं और तेल और गैंस क्षेत्रों के अन्वेषण से संबंधित प्रमुख निजी पक्षों और विदेशी सलाहकारों को फायदा पहुंचाया गया था।
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन महानिदेशक को देश में हाइड्रोकार्बन की क्षमता से संबंधित उपलब्ध जानकारी को नवीनतम बनाने के लिए किसी भी कंपनी के साथ भूभौतिकी सर्वेक्षण कराने के लिए अधिकार प्राप्त है।

——

श्री अन्ना हजारे ने आज भारतीय जनता पार्टी के नेता लाल कृष्ण आडवाणी से मुलाकात की। कल उनका कांगे्रस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने और उन्हें लोकपाल विधेयक के मुद्दे पर सिविल सोसाइटी के रूख की जानकारी देने का कार्यक्रम है। ये बैठकें रविवार को होने वाली सर्वदलीय बैठक से पहले हो रही हैं।
इसबीच, कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर आरोप लगाया है कि लोकपाल विधेयक मुद्दे पर उसका अपना कोई स्पष्ट रुख नहीं है। नई दिल्ली में आज मीडिया से बातचीत में पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि जब सरकार ने उससे लोकपाल विधेयक मुद्दे पर अपनी राय मांगी थी तब उसने अपनी राय नहीं दी ।
बीजेपी से बार-बार सिद्ध कर दिया है कि उसको जो कुछ भी इन्ट्रस्ट है वो राजनीति में है, सकारात्मक सुझाव में नहीं है, ठोक कार्य में नहीं है। भ्रष्टाचार विरोधी नये नियमों में नहीं है, लोकपाल बिल में नहीं है। बीजेपी निंदा करने के लिए निंदा करती है।

——

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील से भेंट की। राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति में बताया गया है कि दोनों नेताओं ने संसद के आगामी सत्र और ताजा राजनीतिक स्थिति, पर विचार-विमर्श किया। 45 मिनट की मुलाकात में उन्होंने कई राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

——

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने तेलंगाना क्षेत्र के कांगे्रसी नेताओं से जल्दबाजी में कोई फैसला न लेने का आग्रह किया है। इन नेताओं ने इस महीने की चार तारीख को अपने त्यागपत्र देने का फैसला किया है। राज्य कांगे्रस के मामलों के प्रभारी गुुलाम नबी आजाद ने आज शाम हैदराबाद में कहा कि तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिये जाने की मांग एक राष्ट्रीय मुद्दा है और इस प्रकार के नाजुक विषयों पर एकमत संभव नहीं है। केन्द्र द्वारा तेलंगाना को राज्य का दर्जा दिये जाने की मांग पर विचार किये जाने की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह मुद्दा कई दूसरे राज्यों से भी जुड़ा है और इस पर राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श किया जायेगा।

——

झारखंड में जमशेदपुर लोकसभा सीट के उप चुनाव में आज 48 प्रतिशत वोट डाले गए। नक्सलियों द्वारा 24 घंटे के बंद के आह्‌वान के बावजूद मतदान शांतिपूर्ण रहा। मतगणना सोमवार को होगी।

——

मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 83 अंक लुढक कर 18 हजार 763 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफटी भी बीस अंक लुढक कर पांच हजार 627 के स्तर पर बंद हुआ।
मुद्रा बाजार में रूपये की कीमत में आज 12 पैसे की मजबूती आई और एक डालर आज 44 रूपये 58 पैसे के स्तर पर दर्ज हुआ।
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना स्टेन्डर्ड 270 रूपये की गिरावट से 22 हजार पचास रूपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर दर्ज हुआ। चांदी भी 850 रूपये की गिरावट से 51 हजार 850 रूपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर दर्ज हुई।

——

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने साप्ताहिक ”करन्ट अफेयर्स” कार्यक्रम में आज ”इश्यू इनवालव्ड इन लैंड एक्विजिशन” विषय पर अंगे्रजी में परिचर्चा प्रसारित करेगा।
इसे राजधानी और एफ एम गोल्ड चैनल तथा अतिरिक्त फ्रिक्वेंसियों पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है।

——

उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश से तीन लोगों की मौत हो गयी। खबरों के अनुसार राज्य के कुछ भागों में मौसम साफ होने के बाद  चार धाम यात्रा मार्ग पर बंद सड़कों को खोल दिया गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि हालांकि कुछ राजमार्ग और सम्पर्क सड़क अभी भी बंद हैं और सीमा सड़क संगठन तथा जिला प्रशासन चौबीसों घंटे मलबा हटाने का काम कर रहे हैं।
गढ़वाल मंडल में चार धाम यात्रा मार्ग के साथ ही कुछ अन्य मार्गो में यातायात सुचारू हो गया है, लेकिन कुमाउ में पिथौरागढ़ अलमौड़ा और हल्द्वानी अल्मौड़ा मार्ग की अभी भी अवरूद्ध होने की खबर है।  जिला प्रशासन ओ खराब मौसम में देखते हुए अल्मोड़ में कल तक के लिए स्कूल बंद कर दिये है।  इसा बीच पिथौरागढ़ में दीवार गिरने से एक और नेनीताल में नदी के तेज बहाव में दो लोगों के मरने की खबर है। मौसम विभाग में अगले 24 घंटों में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना व्यक्त की है।
राघवेशा पांडे आकाशवाणी समाचार देहरादून।

——

असम में गोलाघाट जिले के नुमालीगढ़ में धनश्री नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य की अन्य नदियां भी आज शाम खतरे के निशान तक पहुंच गई है।
पिछले 12 घटों में राज्य के कुछ हिस्सों में मुसलाधार बारिश हुई। केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार सिल्चर और बदरपुर में 70 मिलीमीटर से ज्यादा वर्षा हुई, इसके अलावा ग्वालपाडा, करिन्जन, अमरपुर, धरमपुर जैसे जगहों पर 55 मिलीमीटर से अधिक वर्षा रिकार्ड की गई है। इधर, डिबरूगढ़ और दोहा जिले के निवानिकास ने लगातार ब्रह्‌म चेतावनी स्तर से उपर से बह रही है। दूसरी और खोआंग बुरूदली नदी, सिल्चर जिले में दिशांग, ललितपुर की जाबरअली, कामरूक में पूछमणी के साथ, दरपदा जिले के विकेनरी खतरे के निशान से सिर्फ एक मिलीमीटर नीचे बह रही है।
आकाशवाणी समाचार के लिए डिब्रूगढ़ से मैं मानस प्रतीम शर्मा।

——

दक्षिण कश्मीर में वर्षा के कारण बालताल मार्ग से अमरनाथ यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रशासन ने गैर पंजीकृत तीर्थ यात्रियों को यात्रा पर न जाने की सलाह दी है।
कल शाम से पवित्र गुफा और आसपास के इलाके में मौसम खराब है। बारिश और रास्ते की फिसल की वजह से बालतल से यात्रा आज स्थगित रही। हालांकि की पहलगाम के निरूवल शिवर से पांच हजार से अधिक यात्रियों ने अगले पड़ाव की ओर प्रस्थान किया। प्रशासन ने ऐसे यात्रियों से  बालतल और पहलगाम की और प्रस्थान न करने की सलाह दी है, जिन्होंने यात्रा के लिए पहले से खुद को पंजीकृत नहीं किया है।
मुश्ताक अहमद तांत्रे आकाशवाण्ी समाचार श्रीनगर।

——

वेस्टइंडीज के बारबडोज में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन आज वर्षा के कारण खेल देर से शुरू हो सका। ताजा समाचार मिलने तक भारत ने दूसरी पारी में ……..एक……… विकेट पर ……38………. रन बना लिये थे। इससे पहले कल वेस्टइंडीज की पहली पारी 190 रन पर सिमट गई। भारत ने पहली पारी मे 201 रन बनाये थे।

——

भारत की सानिया मिर्जा और रूस की एलेना वेसनिना की चौथी वरीयता प्राप्त जोडी लन्दन में विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट में महिला डबल्स से बाहर हो गई है। सेमीफाइनल में सानिया और वेसनिना की जोड़ी को चेक गणराज्य की क्वेटा पेशचेक और स्लोवेनिया की कैटरिना स्रेबोत्निक की जोड़ी ने 6-3, 6-1 से हराया। इस बीच, सर्बिया के नोवाक जोकोविच पुरूष सिग्लंस के फाइनल में पहुंच गये हैं। अब से कुछ देर पहले समाप्त हुए सेमीफाइनल मे दूसरी वरीयता प्राप्त जोकोविच ने बारहवीं वरीयता प्राप्त फ्रांस के जो विल्फ्रेड सांेंगा को 7-6, 6-2, 6-7, 6-3 से हराया।

——

भारत और बंगलादेश के बीच मेघालय में सीमापार हाट शुरू हो गये हैं। भारत ने पिछले अक्टूबर में इस बारे में किये गये आपसी समझौते को आज लागू कर दिया।

——

रेलों की नई समयसारणी आज से प्रभावी हो गई है। इस समयसारणी में इस वर्ष रेल बजट में घोषित रेलगाड़ियों की 24 नई श्रेणियां शामिल हैं।

——

गुजरात में आज पोरबंदर जिले के समुद्र तट के पास यमन की एक लावारिस नौका पकड़ी गई है। तटरक्षक अधिकारियों ने नई दिल्ली में बताया कि वे इस बात की जांच कर रहे हैं कि पिछले महीने जूनागढ़ के ऊना तालुके में तट के पास गिरफ्‌तार 14 समुद्री डाकुओं का इस नौका से कोई संबंध है या नहीं।

NEWS AT NINE

2100 HRS
01 July,2011

THE HEADLINES:

  • France says, the new guidelines of the Nuclear Suppliers Group do not  undermine the clean waiver given to India in 2008.
  • West Bengal Government rules out negligence for death of 21 babies in a Kolkata hospital.
  • Centre launches nationwide programme to reduce pending cases in courts.
  • A Mumbai court rejects bail plea of Hasan Ali involved in huge money laundering.
  • Kannada Actress Maria Susairaj sentenced to three years imprisonment  in Neeraj Grover murder case; Her fiancee gets  ten years jail term.
  • CBI registers  FIR against former Director General of Hydrocarbons V. K. Sibal for allegedly favouring a private firm in seismic exploration.
  • Sania Mirza and her Russian partner bow out of the Wimbledon women’s doubles.
  • Barbados Cricket test resumes after rain disrupts play.
<><><>
France says, the new guidelines of the Nuclear Suppliers Group –  NSG-  tightening the export of sensitive technologies does not  undermine the clean waiver given to India by the 46-nation nuclear cartel  in 2008. Reiterating his Government’s commitment to full civil Nuclear cooperation with New Delhi, French ambassador to India Jerome Bonnafont said the decision taken by the NSG in its meeting in the Nehterlands a week ago  is not a measure targeting any particular State.  France‘s clarification on the NSG waiver came amid concerns in India about the new guidelines approved by the cartel at its meeting which restricts the transfer of NSG technologies to countries which have not signed the Nuclear Non-Proliferation Treaty – NPT.
The French Ambassador said in a statement  in New Delhi today that France confirms that the NSG decision in no way undermines the  bilateral cooperation between the two countries. Underlining France‘s commitment to the development of an innovative, broad-based and dynamic civilian nuclear cooperation with India, the envoy said Paris appreciated India‘s commitment to non-proliferation.
<><><>
The West Bengal Government has admitted lack of infrastructure in the B.C.Roy Childrens hospital in Kolkata for the death of 21 babies in the last three days.   State Health Secretary  M.N.Roy said that there was no negligence on the part of treatment of those babies.  Roy said that most of the victims came to the hospital at the very last stage with acute respiratory trouble, septicemia and low birth weight problem.   Chief Minister Mamta Banerjee, who also holds the Health portfolio ordered an inquiry over the death of the babies and the inquiry committee has submitted its report to the Government today.
Meanwhile, the National Human Rights Commission – NHRC – today issued a notice to the West Bengal government in connection with the incident. According to an NHRC spokesman, the commission  has asked the state government to submit a report on the deaths within two weeks. The commission said the deaths  amount to serious violation of human rights, if the allegations turn out to be true.
<><><>
The Centre today launched a nationwide programme to reduce pending cases in courts. The programme    Mission Mode Programme for Reduction of pending of arrears in courts –  was launched by the Union Law and Justice Minister Dr. M. Veerappa Moily  on the occasion of the 150th foundation Day of the Calcutta High Court today.
Moily said  the Centre has fixed a target of reducing 40 percent pending cases in sub-ordinate courts by the end of this year. Stressing on speedy  justice at cheaper cost to all sections of society, Moily sought the co-operation from the public, advocates, Government and Judiciary for successful implementation of the scheme .
<><><>
Finance Minister Pranab Mukherjee says,  the Government is now getting more information about black money stashed away abroad by Indian nationals after signing agreements with 34 countries to recover unaccounted black money. He was   Addressing a public rally in Kolkata today.
Mukherjee said more information information are coming in on such transactions with foreign banks from many countries including Switzerland.
Expressing satisfaction over the recovery of black money,  Mukherjee said 68 thousand crore rupees were recovered in last two years.
<><><>
The Congress today alleged that the BJP has no stand of its own on the Lokpal Bill issue. Talking to media in New Delhi, Party spokesman Abhishek Singhvi criticised the BJP for not giving its inputs  as invited by the government on the Lokpal Bill issue.
BJP has repeatedly proved that it is only interested in doing politics. It does not give any positive suggestion. It does not have faith in Lokpal Bill or new anti corruption laws . It criticizes only for the sake of criticism.
Anna Hazare had a meeting wuth BJP leader L K Advani this morning. He is scheduled to meet Congress President Sonia Gandhi tomorrow to explain the stand of the civil society on the issue of the Lokpal Bill. The meetings comes ahead of an all-party meeting on the issue slated for Sunday.
<><><>
A Mumbai sessions court today rejected the bail plea of Pune based stud farm owner Hasan Ali Khan and his associate Kashinath Tapuriah. Principal Sessions Judge Swapna Joshi rejected the bail petitions. She accepted the prosecution’s argument that granting liberty to Hasan Ali and Tapuriah at this juncture was not justified. Hasan Ali and Tapuriah were arrested by the Enforcement Directorate in March this year.
Opposing their bail, Enforcement Directorate Counsel, Ujjwal Nikam, alleged that Khan and Tapuriah had laundered  93 million dollars in foreign banks. He also alleged that  300 million had been obtained by Khan from the sale of weapons.
<><><>
Kannada actress Maria Susairaj has been sentenced to three years imprisonment, while her fiancee Emile Jerome Mathew has been given 10 years in jail by the Mumbai sessions court today in the 2008 Neeraj Grover murder case. Three years after Neeraj Grover was killed and his body hacked to pieces, a sessions court in Mumbai yesterday convicted Jerome on the charge of culpable homicide not amounting to murder and for causing disappearance of evidence while Susairaj was found guilty of causing disappearance of evidence .
A Mumbai sessions court today awarded three years of imprisonment to Kannada actress Maria Susairaj and ten-year jail term to her fiancee Emile Jerome Mathew in the brutal killing of TV executive Neeraj Grover. Susairaj has already completed three years in jail during the trial. Susairaj has been asked to pay a fine of Rs 50,000 and Jerome has been asked to pay a fine of Rs 1 lakh which will be given as compensation to Grover’s parents. Both Susairaj and Jerome were yesterday absolved of murder charge in the case. While delivering the verdict, Sessions court Judge N W Chandwani, held that Jerome had acted on the spur of the moment and that the killing was not premeditated. Sudha Ramasubramanian, AIR NEWS, Mumbai
<><><>
The CBI today registered an FIR against former Director General of Hydrocarbons V K Sibal for allegedly favouring a private firm in carrying out speculative seismic exploration.   Sibal’s premises in Noida was also searched by CBI officials.  Our correspondent quoting official sources reports, there were several alleged discrepancies in carrying out the work and favouring of  leading private players and foreign consultants involved in oil and gas field explorations. Sibal was Director General of Hydrocarbons between 2004 and 2009. The Central Vigilance Commission had found alleged discrepancies in different work carried out by Sibal and recommended a CBI probe.
<><><>
A special National Investigating Agency – NIA court today declared Sandeep Dange and Ramchandra Kalasangra proclaimed offenders  in the 2007 Samjhauta Express blast case. The accused in the case Swami Aseemanand was also produced in the special Panchkula court. With Aseemanand, another accused Lokesh Sharma was also produced in the court of the NIA special judge Subhash Mehla. The next hearing will be on July 18.
<><><>
Union Health Minister Gulam Nabi Azad has asked Congress leaders belonging to the Telangana region not to take hasty decisions even as they have decided to tender resignations on 4th of this month. Azad, who is the State Congress affairs in-charge said in Hyderabad this evening that the demand for statehood for Telangana is a national issue and unanimity is not possible on such crucial subjects.
Meanwhile,  Congress leaders from the Telangana region who were elected to the Parliament and Legislature, say they will tender their resignations on 4th of this month if the centre did not come up with a clear announcement over statehood.
<><><>
In Jharkhand, 48 per cent voters cast their votes in the by-election of Jamshedpur parliamentary constituency. Polling has been very peaceful, despite a 24 hrs bandh call given by the naxals. Counting will take place on Monday.
<><><>
In Assam , the Dhansiri River at Numaligarh in Golaghat district is still flowing above the Danger level. Other major rivers of the state are also flowing near the Danger level mark this evening.
Incessant rains occurred at a few places of the state in the last 12 hours. The Central Water Commission reports said that Silchar and Badarpur ghat recorded above 70 mm rains. Apart from that, places loke Goalpara, Karimganj, Amarpur, Miao and Dharamtul also recorded rainfall more than 55 mm.the Brahmaputra River is flowing above the Warning level at Dibrugarh and Nimatighat in Jorhat district. River Buridihing at Khowang in Dibrugarh district, Desang at Nanglamuraghat in Sivsagar district, Jia Bharali in Sonitpur, Puthimari in Kamrup and Beki in Barpeta district are also flowing only a meter below the Danger level . Manas Dibrugarh,AIR NEWS ASSAM
<><><>
In Uttarakhand, three persons were killed in rain related incidents during the last 24 hours. However, most of the blocked roads on Char Dham yatra routes have now been opened even as clearer weather was reported in some parts of the state. Although some highways and link roads are still blocked. Border Road Organisation and the district administration are working round the clock to clear the debris.
In Garhwal region of the state, vehicular traffic has been resumed on Chardham Yatra route as well as other roads. In Kumaon, Pithoragarh-Almora and Haldwani-Almora roads are still blocked. In Almora district administration has closed the schools till tomorrow. Meanwhile three persons were killed in rain related incident during last 24 hours in Kumaon region. Met department have predicted more of rain at some places in the state in next 24 hours. Raghwesh Pandey, AIR News, Dehradun
<><><>
In the second Cricket Test against the West Indies at  Bridgetown, Barbados,  resuming their second innings at their overnight score of 23 for no loss,  on the penultimate day today,   India were 47 for one a short while ago.
Earlier, the start of play was delayed by rain. On a rain-affected third day yesterday, the hosts were all out for 190 runs in their first innings in reply to the visitors’ total of 201 all out.  India took a slender first innings lead of eleven runs.
India are leading the three-Test series One-Nil by winning the first Test at Kingston, Jamaica.
<><><>
In the Wimbledon Tennis championships in London, Sania Mirza and her Russian partner Elena Vesnina have bowed out of the women’s doubles competition.   In the semi-finals today, the Indo-Russian pair lost against the duo of K. Peschke of Czech Republic and K. Srebotnik of Slovenia in straight sets 3-6, 1-6.
In the mixed doubles, the match between the sixth-seeded Indian duo of Rohan Bopanna and Sania Mirza and the unseeded combination of Paul Hanley and Su Wei Hsieh is now in progress.  Both the pairs have won one set each.  The third set is underway.
In the Men’s Singles, Serbia‘s Novak Djokovic has reached the final.   In the first semi-final, he defeated France‘s Jo-Wilfried Tsonga in four sets.
<><><>
The Amarnath yatra in south Kashmir Himalayas was today temporarily suspended from the Baltal route following rains in the area.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: