>local sirsa news सिरसा समाचार

30 जून

>

जिला को स्वच्छ, सुुंदर व साफ-सुथरा तथा हराभरा बनाने के लिए पूर्ण सहयोग करें
सिरसा,
30 जून।      उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने जिलावासियों से आग्रह किया है कि वे जिला को स्वच्छ, सुुंदर व साफ-सुथरा तथा हराभरा बनाने के लिए पूर्ण सहयोग करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता में भगवान का वास होता है और जहां स्वच्छता है वह स्वर्ग के समान है तथा जो घर, गांव, गली, मोहल्ला, वार्ड तथा कार्यालय आदि स्वच्छ नहीं है तो वह नरक के समान है। जहां स्वच्छता व हरियाली नहीं है वहां विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लोग ग्रस्त रहते हैं। इसलिए आम नागरिक का कर्तव्य बनता है कि वे सफाई पर विशेष ध्यान देकर अपने-अपने क्षेत्र को स्वच्छ बनाएं।
    डा. ख्यालिया ने इस संबंध में आज लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में अधिकारियों के साथ एक बैठक की। बैठक में उपस्थिति अधिकारियों को सफाई व्यवस्था के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने नगरपालिका व नगरपरिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला के अंतर्गत आने वाले सभी शहरों को स्वच्छ एवं साफ सुथरा रखें, कूड़ा कर्कट के ढेरों को इकट्ठा न होने दें। प्रतिदिन अधिकारी स्वयं सफाई का निरीक्षण करें। रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, भीड़-भाड़ वाले इलाकों व चौराहों पर बड़े-बड़े डस्टबिन रखवाने का उचित प्रबंध करें।
    उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए यह भी कहा कि समाज सेवी संगठनों, धार्मिक संगठनों, स्वयंसेवी संगठनों तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं से भी सहयोग लें और समय-समय पर स्वच्छता के बारे में अभियान चलाकर आमजन को जागरूक करने का काम करें। उन्होंने कहा कि खाली पड़ी भूमि, सार्वजनिक व सरकारी आदि भूमि पर अधिक से अधिक पेड़ लगाए ताकि वायु प्रदूषण को रोका जा सके और जिले को हरा-भरा बनाया जा सके।
    उपायुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा स्वच्छता के बारे में कठोर कदम उठाए गए हैं। प्रदेश में 10 हजार से अधिक सफाई कर्मचारियों की नियुक्त की गई है। उन्होंने बताया कि 2 हजार की आबादी वाले गांव में एक, 2001 से 5000 की आबादी वाले गांव में 2, 10000 की आबादी वाले गांव में 4 व 10000 से अधिक आबादी वाले गांव में 6 सफाई कर्मचारी लगाए गए हैं।  उन्होंने बताया कि संपूर्ण स्वच्छता अभियान को गति प्रदान करने, ग्राम पंचायतों में प्रतिस्पर्धा का माहौल पैदा करने तथा राज्य के देहाती इलाकों में खुले में शौच की आदत को खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री स्वच्छता प्रोत्साहन योजना के तहत राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाली पंचायत को पुरस्कार दिया जाता है।   

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में जातपात व छुआछूत जैसी सामाजिक बुराई को समाप्त करने के लिए अंतर्जातीय विवाह योजना क्रियान्वित की गई है
सिरसा,
30 जून।      राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में जातपात व छुआछूत जैसी सामाजिक बुराई को समाप्त करने के लिए अंतर्जातीय विवाह योजना क्रियान्वित की गई है। इस योजना के तहत जिला में कल्याण विभाग द्वारा अंतर्जातीय विवाह करने वाले 20 जोड़ों को 10 लाख रुपए की राशि देकर लाभांवित किया गया है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रत्येक नवविवाहित जोड़े को 50 हजार रुपए की राशि दी जाती है। योजना से जिले में जहां 20 जोड़ों को लाभ हुआ है वहीं प्रदेश में 500 से अधिक नवविवाहित जोड़े लाभांवित हुए है।
    उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के  लिए आवेदन वे व्यक्ति कर सकते जो भारत के नागरिक हो और उन्होंने पहले कभी इस योजना का लाभ न लिया हो। उन्होंने कहा कि लाभार्थी को आवेदन शादी के एक वर्ष के अंदर ही कर देना चाहिए। आवेदन पत्र के साथ साथ रिहायशी प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र एवं विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्रों सहित जिला/तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा करवाने होंगे।
    डा0 ख्यालिया ने बताया कि  जिला में गत मास के दौरान नवविवाहित पांच जोड़ों में गांव खैरेकां निवासी सुभाष कुमार छिम्पा ने सिरसा की सुमन रानी जो चमार जाति से संबंध रखने वाली से शादी की। इसी प्रकार कपिल तरगोहत्रा जो महसा जाति से संबंध रखता है, ने अरोडा़ जाति से संबंध रखने वाली चंडीगढ़ निवासी जगदीप कौर से शादी की तथा सिरसा निवासी संजय कुमार जो चमार जाति से संबंध रखते है ने सिरसा की लुहार जाति की सुमन से वैवाहिक संबंध स्थापित किए। इसी प्रकार से शर्मा समुदाय की युवती मीनाक्षी ने चमार समुदाय से संबंध रखने वाले वीरेन्द्र निवासी सिरसा से शादी कर पूरे समाज के सामने छुआछूत व जातपात का भेदभाव खत्म करने का उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने बताया कि विनोद कुमार जाट निवासी डिगोट ने औढ समुदाय की लड़की पिंकी निवासी कोटली वैवाहिक संबंध कायम किया।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि इसी प्रकार अरुण सोनी, सूरतगढिय़ा बाजार सिरसा व ज्योति रानी रानियां गेट सिरसा जो रेगर जाति से संबंध रखने वाली से शादी की। इसी प्रकार खैरपुर स्थित कर्मजीत जो खाती जाति से संबंध रखता है ने चमार जाति से संबंध रखने वाली मीना रानी डबवाली से शादी की तथा प्रेम नगर निवासी प्रवीण कुमार जो चमार जाति से संबंध रखते है ने सुनार जाति की मनीषा तेलियां वाली गली से वैवाहिक संबंध स्थापित किए। इसी प्रकार से  जाट समुदाय के युवक उदयपाल जो धांसू गांवके रहने वाले है ने बाजेकां गांव की औढ़ समाज से संबंध रखने वाली मीना से शादी करके पूरे समाज के सामने छुआछूत व जातपात का भेदभाव खत्म करने का उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने बताया कि अजीत कुमार शिव नगर हिसार ने गीता रानी औढ़ बाजेकां सिरसा के साथ वैवाहिक संबंध कायम किया। हरदीप कंबोज मौजूखेड़ा ने राजकुमारी जाति मजहबी सिख शमशाहबाद पट्टी के साथ शादी की। इसी प्रकार जाट समुदाय के डिगोत होडल फरीदाबाद के निवासी है उन्होंने रोशनी देवी  सूचान कोटली सिरसा जो ओढ़ जाति से संबंध रखती है ने अंतर्जातीय विवाह करके समाज को एक नई दिशा प्रदान की है। 20 विवाहित जोड़ों को जिला कल्याण विभाग द्वारा 10 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई है। प्रत्येक विवाहित जोड़े को 50 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है जिसमें 20 हजार रुपए की नकद राशि व 30 हजार रुपए की राशि डाकघरों में दोनों के नाम से जमा करवाई जाती है ताकि जरुरत पडऩे पर उन्हें काम आए।
    उपायुक्त ने बताया कि उक्त विवाहित जोड़ों ने जातपात का भेदभाव मिटाने के साथ-साथ आपस में प्यार-प्रेम और भाईचारे की भावना को भी कायम किया है।  डा. ख्यालिया ने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि युवा पीढ़ी को जातपात से उठकर राष्ट्र हित में कार्य करना चाहिए। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति जातपात से महान न होकर गुणों से महान बनता है और व्यक्ति की उसके गुणों व कार्यशैली से ही पहचान होती है। उन्होंने बताया कि अंतर्जातीय विवाह का मुख्य उद्देश्य जातिपाति, छुआछूत आदि सामाजिक बुराईयों को समाज से खत्म करना है ताकि समाज में समानताएं और लोगों का भविष्य उज्ज्वल हो।

स्वच्छता व सुरक्षा की दृष्टि से सभी पुख्ता प्रबंध करें
सिरसा,
30 जून।     गर्मी के मौसम व मानसून के आगमन को मद्देनजर रखते हुए जनहित में स्वच्छ पेयजल, स्वास्थ्य सुविधा, साफ-सुथरी सड़कें  व गलियां आदि सहित स्वच्छता व सुरक्षा की दृष्टि से सभी पुख्ता प्रबंध करें।
    यह आदेश जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने अपने कार्यालय में गर्मी व मानसून के आगमन के बारे में सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लेते हुए उपस्थिति अधिकारियों को दिए।  उन्होंने कहा कि इस मौसम में महामारी आदि विभिन्न प्रकार की बीमारियों फैलने का भय रहता है। इसलिए जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी अपडेट रहें। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि वे स्वच्छ पेयजल का उचित प्रबंध करें और शहरों की सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त व सुदृढ़ करें।  उन्होंने कहा कि बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सभी आवश्यक उपकरणों का भी उचित प्रबंध करें।
    डा. ख्यालिया ने लोक निर्माण विभाग व मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सड़कों के रख-रखाव एवं मरम्मत के कार्यों को शीघ्र पूरा करवाएं। अधूरी पड़ी सड़कों का निर्माण कार्य भी निर्धारित अवधि में पूरा करें ताकि यातायात में बाधा न पड़े और किसी प्रकार की दुर्घटना न हो। उन्होंने नगरपालिका विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सिरसा सहित डबवाली, रानियां, कालांवाली व ऐलनाबाद आदि सभी शहरों को स्वच्छ एवं साफ सुथरा रखें, कूड़ा-कर्कट आदि को शीघ्र उठाएं।
    उपायुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी व निष्ठा से करें। आपस में तालमेल बिठाकर प्राकृतिक आपदाओं से बचने व जनता की सुरक्षा के लिए बेहतर ढंग से कार्य करें। उन्होंने कहा कि जनहित ही सर्वाेपरि है इसलिए जनता की समस्याओं का समाधान शीघ्र करें और जनता से मधुर संबंध बनाएं। उन्होंने कहा प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए सामाजिक संस्थाओं, स्वयं सेवी संगठनों व आमजन से भी सहयोग लें। उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए कि वे किसी भी अनहोनी व अप्रिय घटना से निपटने के लिए सर्तक रहें।
    इस अवसर पर जन स्वास्थ्य, स्वास्थ्य, राजस्व, सूचना एवं जनसंपर्क, नगरपरिषद, नगरपालिका व लोक निर्माण विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

गौशाला में हुई चोरी की गुत्थी को सुलझाया
सिरसा
। जिला की कालांवाली पुलिस ने बीती 15 जून की रात्रि को गांव पीपली में स्थित गौशाला में हुई चोरी की गुत्थी को सुलझा लिया है। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी बाबा हरदेव सिंह पुत्र श्रवण सिंह निवासी हमीरगढ़ जिला बठिंडा को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी से पूछताछ के दौरान उसके दूसरे साथी की भी पहचान कर ली है जिसे शीघ्र ही काबू कर लिया जाएगा। पकड़े गए आरोपी को आज मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एनके सिंघल की अदालत में पेश किया जहां से उसे पूछताछ के लिए एक दिन के रिमांड पर लिया है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक रामकुमार ने बताया कि इस संबंध में पीपली गौशाला कमेटी के प्रधान रविंद्र पुत्र जगदीश शर्मा की शिकायत पर भादंसं की धारा 457, 380, 34 के तहत अभियोग दर्ज कर जांच शुरू की। जांच अधिकारी ने बताया कि आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने दस कट्टे सरसों व खल के, दो कट्टे आटा, दो कट्टे तारामिरा, तीन कट्टे गुड़, एक फ्रिज, एक मघानी, चार कुर्सी, दो चारपाई व एक टेबल फेन बरामद भी कर लिया है। उन्होंने बताया कि रिमांड अवधि के दौरान अन्य सामान भी बरामद किया जाएगा।
सिरसा। थाना शहर सिरसा पुलिस ने सरकारी कार्य में बाधा डालने, हाथापाई करने व जान से मारने की धमकी देने के मामले में दूसरे आरोपी रामभक्त पुत्र श्योचंद निवासी राजपुरा साहनी को गिरफ्तार कर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एनके सिंघल की अदालत में पेश कर उसे न्यायिक हिरासत के तहत जेल भेज दिया है। इस घटना में सुरेंद्र पुत्र दलीप निवासी जमाल को पुलिस ने पहले ही काबू कर लिया था। इस संबंध में जानकारी देते हुए जांच अधिकारी एएसआई धर्मपाल ने बताया कि इस संबंध में नगर परिषद के एमई पालाराम की शिकायत पर सुरेंद्र, रामभक्त, ओमप्रकाश तथा तीन चार अन्य लोगों के खिलाफ भादंसं की धारा 148, 149, 332, 353, 506 व शस्त्र अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया था। जांच अधिकारी ने बताया कि ओमप्रकाश पुत्र हरदयाल निवासी कुतियाना व तीन चार अन्य लोगों की पहचान कर इस मामले में शीघ्र ही गिरफ्तार किया जाएगा।
सिरसा। जिला के थाना सदर सिरसा पुलिस ने सार्वजनिक स्थल पर सट्टा खाईवाली करने के आरोप में बूटा राम पुत्र महंगा राम निवासी पनिहारी को 270 रुपए सट्टा राशि के साथ उसके गांव पनिहारी से, जबकि थाना डिंग पुलिस ने सट्टा खाईवाली करने के आरोप में नरेश कुमार पुत्र किशन लाल निवासी डिंग को 670 रुपए की राशि के साथ डिंग से गिरफ्तार किया है।

गुरमत समागम का आयोजन किया जाएगा
सिरसा,
30 जून। कल 1 जुलाई को माल गोदाम रोड स्थित गुरुद्वारा परिसर में गुरमत समागम का आयोजन किया जाएगा। सायं 7:30 से 10:30 बजे तक आयोजित होने वाले इस गुरमत समागम में विशेष रूप से भाई रविन्द्र सिंह जी व हजूरी राजी अमृतसर से शब्द कीर्तन करेंगे तथा संगत को निहाल करेंगे। आप सभी साध-संगत से निवेदन हैं कि इस गुरमत समागम में पहुंचकर गुरु कीर्तन का लाभ उठाएं।

कांग्रेस की सरकार सभी समुदायों और वर्गों के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं
सिरसा
(30 जून) कांग्रेस की सरकार सभी समुदायों और वर्गों के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं, जोकि 36 बिरादरीयों को साथ लेकर चलती है और किसी भी वर्ग व धर्म के बीच भेद नहीं करती। यह बात गत दिवस अपने कार्यालय में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने लोगों की समस्याएं सुनते हुए कही। इस मौके पर श्री शर्मा के साथ मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, संजय शर्मा, पूर्ण गिरधर, प्रवीण मिढा, रवींद्र मलिक, बृजदान चारन, राधे श्याम वर्मा, जाफर शरीफ व यूसुफ खान भी मौजूद थे। इस मौके पर श्री शर्मा ने कहा कि लोगों की समस्याओं को वे अपने स्तर पर पूरा करवाने का प्रयास करेंगे और किसी भी गरीब के साथ नाइंसाफी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए सरकार ने अनेक योजनाओं की शुरूआत की है। उनके सामाजिक और आर्थिक हालात को बेहतर बनाने के लिए सरकार प्रयासरत है।
    मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति निर्मल बस्ती योजना के तहत अनुसूचित जाति की बस्तियों को साफ सुथरा रखने व गलिया-सड़कें पक्की करवाने तथा अन्य विकास कार्यो पर विकास कार्य करवाए गए। उन्होंने कहा कि भारत निर्माण कार्यक्रम के तहत सरकार ग्रामीण इलाकों में सड़कें, पेयजल, बिजली और आवास सुनिश्चित कराने के लिए प्रयास कर रही है जबकि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, खाद्य सुरक्षा अभियान और खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत गरीब और कमजोर वर्गों को कम दर पर अनाज दिया जाएगा। राष्ट्रकुल और ओलंपिक खेलों में हरियाणा के खिलाडिय़ों के बेहतर प्रदर्शन पर हुड्डा सरकार की नई खेल नीति की घोषणा का स्वागत करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि नई खेल नीति के तहत सरकार ने साफ कर दिया है कि जो भी खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुल्क के लिए पदक जीत कर लाएगा उसके लिए हरियाणा सरकार सरकारी नौकरी की गारंटी देगी। जिसका उदाहरण है कि 37 खिलाडिय़ों को विभिन्न विभागों में अफसरों के पदों पर नियुक्त किए जाने की घोषणा की गई है। इस मौके पर गुरमीत सिंह, दर्शन सिंह, कश्मीर सिंह, जसबीर सिंह, भगवान सिंह, सुखदेव सिंह, महेंद्र सिंह, बलदेव सिंह, बंसाराम, बूटा सिंह, सतपाल सिंह, वीर सिंह, मंजीत सिंह आदि लोग मौजूद थे।

जिलास्तरीय प्रतियोगिता के लिए जिलाभर में तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही है
सिरसा
। शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फैयर फोर्स विंग के गर्व दिवस के उपलक्ष्य में 4 जूलाई को श्री जलालआणा साहिब के शाह सतनाम जी खेल स्टेडियम(शाह सतनाम जी एजुकेशनल वैल्फैयर सोसाईटी द्वारा संचालित ) में आयोजित होने वाली जिलास्तरीय प्रतियोगिता के लिए जिलाभर में तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही है। इस प्रतियोगिता को लेकर जिला के सभी ब्लाकों की साध-संगत  अपने-अपने ब्लाकों में खेलों का अभ्यास कर रही है। यह जानकारी देते हुए जिला खेल कमेटी के सदस्य सतदेव चक्कां ने कहा कि शाह सतनाम सिंह जी ग्रीन एस वैल्फैयर फोर्स विंग के सेवादार परम पूजनीय हजूर पिता संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन वचनों पर अमल करते हुए हर समय मानवता भलाई के कार्यो में अग्रर्णी रहते है। श्री चक्कां ने कहा कि ङ्क्षवंग के सेवादार अब खेलों में भी बढ़चढ़ कर भाग लेगें और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाएगें। वे आज खेलों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए चक्कां ब्लाक के कुस्सर, सादेवाला, बणी, खाजाखेड़ा, गिन्दड़ा, ढ़ुढियावाली, सादेवाला, केहरवाला, मम्मड़, चक्कां, घोड़ावाली, बाहियां, सेनपाल, सेनपाल कोठा सहित अनेक गांवों का दौर कर रहे थे। उन्होंनें कहा कि इस प्रतियोगिता का शुभारम्भ जिला पुलिस उपाधीक्षक पूर्ण चन्द पंवार द्वारा किया जाएगां, जबकि समापन समारोह पर एसडीएम रोशन लाल विजेता खिलाडिय़ों को पुरस्कार देगें। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के पुरूष वर्ग में सर्कल कबड्डी, शूटिंग वालीबाल, कोस्को किके्रट, फुटबाल,100 मीटर, 200 मीटर दौड़, लौंग जैम्प, शाटपूट व रस्साकशी की प्रतियोगिता करवाई जाएगीं तो वहीं महिला वर्ग में 100-200 मीटर दौड़, शाट पूट,लम्बी कूद व रस्साकशी की प्रतियोगिता करवाई जाएगीं। उन्होंनें कहा कि इन खेलों में सिर्फ शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैल्फैयर विंग के सेवादार(बहन-भाई) ही भाग ले सकते है। उन्होंने कहा कि इन खेलो में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ी (महिला-पुरूष) 3 जूलाई को श्री जलालआणा साहिब में सुबह 6 बजे तक पहुंच जाएं।

इस प्रतियोगिता में ये ब्लाक लेगें भाग:- जिला के ब्लाक श्री जलालआणा साहिब, दारेवाला, चक्कां, ऐलनाबाद, रानियां, डबवाली, अमरजीतपूरा, चामल, कल्याण नगर, शाह सतनाम पुरा, शाह सतनाम जी नगर, बटरलाईन, लिटिल रोजिज,नाथूसरी सहित 15 ब्लाक भाग लेगें।

सचमुच महामानव थे महाप्रज्ञ: मुनि अर्हत्
सिरसा।
आचार्य महाश्रमण के सुशिष्य मुनि अर्हत् कुमार ने कहा कि युगप्रधान आचार्य महाप्रज्ञ ने अपने जीवनकाल में किसी का अहित नहीं किया। वे सचमुच मानव नहीं बल्कि महामानव थे। मुनि अर्हत् कुमार होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल में आचार्य महाप्रज्ञ जी के 92वें प्रज्ञा दिवस के उपलक्ष्य में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आचार्य जी को प्रारंभ से दर्पण, टॉर्च व घड़ी पसंद थे। यह तीन वस्तुएं सहज ही उनके वैराग्य पुष्टि एवं संयम की साधक बनीं। उन्हें दर्पण पसंद था जो स्वच्छता का प्रतीक है। टार्च दिशा बोधात्मक उजाला प्रदान करती है और घड़ी समय का पालन करना सिखाती है। आचार्य श्री का अपने गुरू आचार्य तुलसी के साथ समर्पण बेजोड़ था। इसी कारण बिंदू महासिंधु बन गया सर्व समर्पण के द्वारा। सहयोगी संत भरत कुमार जी ने कहा कि आचार्य महाप्रज्ञ जी से पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने अनेक समस्याओं का समाधान प्राप्त किया। इस अवसर पर अनेक वक्ताओं ने अपने भाव प्रकट किए। कार्यक्रम का संचालन सभा के संगठन मंत्री संजय गर्ग ने किया।

शिक्षा के क्षेत्र में आपस में तालमेल के लिए विभिन्न पहलूओं पर बातचीत की
हिसार
30 जून 2011
गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार में आज अफगानीस्तान के डिप्टी मिनिस्टर आफ हायर एजूकेशन फार अकेडमिक अफेयरस प्रो एम ओसमाम बाबूरी की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय शिष्टï मंडल ने विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम एल रंगा, कुलसचिव प्रो आर एस जागलान, प्रो एच एल वर्मा, प्रो एम एस तुरान, प्रो नवल किशोर व प्रो कुलदीप बंसल से मुलाकात की व आपस में शिक्षा के क्षेत्र में आपस में तालमेल के लिए विभिन्न पहलूओं पर बातचीत की। शिष्टï मंडल में काबुल विश्वविद्यालय, काबुल के चांसलर प्रो हमीददुल्ला अमीन, सिनियर एडवाईजर आफ लिगिल अफेयरस प्रो कादिर अमिरयार, प्रोटोकाल डिविजन, विदेश मंत्रालय अफगानीस्तान, श्री शरीफी व एजूसिल इंडिया के डा शेख सुलेमान है।
     विश्वविद्यालय के कुलपति डा एम रंगा ने शिष्टï मंडल को विश्वविद्यालय के बारे में विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि अफगानीस्तान के छात्रों को विश्वविद्यालय अपने यहां उच्च कोटि की शिक्षा उपलब्ध करवाएगा ताकि विश्वविद्यालय के पढे छात्र अफगानीस्तान को एक सुदृढ राष्टï्र बनाने में अहम भूमिका निभा सके।
      प्रो एम ओसमाम बाबूरी ने बताया कि भारत अफगानीस्तान के छात्रों के लिए 500 छात्रवृतियां उपलब्ध करवाता है। उन्होने बताया कि अफगानीस्तान में 26 पब्लिक विश्वविद्यालय व 40 प्राईवेट विश्वविद्यालय है। उन्होने बताया कि उनका भारत में आने का मुख्य उद्देश्य यह है कि वह अफगानीस्तान के छात्रों के लिए उच्च कोटि की शिक्षा के लिए भारत के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में दौरा कर श्रेष्ठï शिक्षा संस्थानों की पहचान करे और अफगानी छात्रों को उच्च कोटि की शिक्षा उपलब्ध करवाए। प्रो बाबूरी ने बताया कि भारत का अफगानीस्तान के पुन:निर्माण में अहम योगदान है और भविष्य में एक सक्षम शिक्षित युवा पीढी को तैयार करने के लिए भारत ने अफगानीस्तान की हर संभव मदद की है।
    शिष्टï मंडल ने भौतिकी, पर्यावरण विज्ञान एवं अभियांत्रिकी, बायोटैक्नालाजी, फूड टैक, मक ेनिकल इंजीनियरिंग, कम्पयूटर विज्ञान एवं अभियांत्रिकी, इलैक्ट्रानिक्स कम्यूनिकेशन एण्ड इंजीनियरिंग, फार्मास्टूकल साईंस, प्रिंटिंग टैक्नालाजी, फिजियोथैरपी, लाईब्रेरी, हरियाणा स्कूल आफ बिजनेस, छात्रावास, खेल विभाग व कम्पयूटर सैंटर का दौरा किया और विभिन्न पहलूओं पर जानकारी प्राप्त की। 

 
भारतीय जनता युवा मोर्चा
आज भाजयुमों की जिला स्तरिय बैठक जिलाउपाध्यक्ष श्री हर्ष अग्रवाल ने अपने आवास पर बूलाई, बैठक की अध्यक्षता कर रहे 5ााई हर्ष अग्रवाल ने युवाओं की परेशानियाँ सुनी की किस प्रकार प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार के झूठे वादे करके युवाओं को गुमराह कर रही है व कहा की काग्रेंस की करतुते अब जनता के सामने आ गई है उन्होंने कहा कि आप स5ाी ने दे2ाा के किस प्रकार काग्रेंस ने अब साधु-महात्मा पर 5ाी अत्याचार किया व लोकतंत्र की हत्या करके अपने तानाशाही होने को प्रमाणित किया है, उन्होंने बताया कि युवा मोर्चा आगामी ९ अगस्त को संसद का घेराव करेगा, उन्होंने केंद्र सरकार को आड़े हाथो लिया व कहा कि जिस प्रकार केंद्र सरकार रोज9रोज पैट्रोलियम पदार्थाे के मुल्य वृद्धि कर रही हेै इसका मुहं09तोड जवाब जनता काग्रेंस को आगामी लोकस5ाा चुनाव मे देगी, उन्होंने कहा कि अब जनता किसी के बहकावे मे नहीं आएगी 1योंकि जनता काग्रेंस की सच्चाई जान चुकी है कि काग्रेंस विकास की नही अपितु लुटेरों की सरकार है इस मौके पर कई युवा 5ााजपा मे जुडे है जुडने वालों मे अमीत कुमार, सुनिल कुमार, राधेश्याम, चन्द्रशे2ार , कुलवंत तनेजा ,तरूण कुमार ,विकास कालिया , योगेश कुमार , लोकेश कुमार , राहुल कुमार , प्रदीप कुमार , रोबिन कटारिया व मनोज कुमार है 5ााई हर्ष ने कहा की स5ाी नए साथियों का वे 5ााजपा मे स्वागत करते हैँ व पार्टी मे स5ाी को पूरा मान9स6मान मिलेगा इस मौके पर  पूर्ण महाशय दीवान2ोडा, सदींप गर्ग, महावीर जा2ाड, विजय मेघवाल व बहुत से कार्यकर्ता व पदाधीकारी उपस्थित थे!
९२५५५१४९४९

भाजयुमों की जिला स्तरिय बैठक जिलाउपाध्यक्ष श्री हर्ष अग्रवाल ने अपने आवास पर बूलाई
भारतीय जनता युवा मोर्चा

आज भाजयुमों की जिला स्तरिय बैठक जिलाउपाध्यक्ष श्री हर्ष अग्रवाल ने अपने आवास पर बूलाई, बैठक की अध्यक्षता कर रहे हर्ष अग्रवाल ने युवाओं की परेशानियाँ सुनी की किस प्रकार प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार के झूठे वादे करके युवाओं को गुमराह कर रही है व कहा की काग्रेंस की करतुते अब जनता के सामने आ गई है उन्होंने कहा कि आप स5ाी ने दे2ाा के किस प्रकार काग्रेंस ने अब साधु-महात्मा पर 5ाी अत्याचार किया व लोकतंत्र की हत्या करके अपने तानाशाही होने को प्रमाणित किया है, उन्होंने बताया कि युवा मोर्चा आगामी ९ अगस्त को संसद का घेराव करेगा, उन्होंने केंद्र सरकार को आड़े हाथो लिया व कहा कि जिस प्रकार केंद्र सरकार रोज9रोज पैट्रोलियम पदार्थाे के मुल्य वृद्धि कर रही हेै इसका मुहं09तोड जवाब जनता काग्रेंस को आगामी लोकस5ाा चुनाव मे देगी, उन्होंने कहा कि अब जनता किसी के बहकावे मे नहीं आएगी 1योंकि जनता काग्रेंस की सच्चाई जान चुकी है कि काग्रेंस विकास की नही अपितु लुटेरों की सरकार है इस मौके पर कई युवा 5ााजपा मे जुडे है जुडने वालों मे अमीत कुमार, सुनिल कुमार, राधेश्याम, चन्द्रशे2ार , कुलवंत तनेजा ,तरूण कुमार ,विकास कालिया , योगेश कुमार , लोकेश कुमार , राहुल कुमार , प्रदीप कुमार , रोबिन कटारिया व मनोज कुमार है 5ााई हर्ष ने कहा की स5ाी नए साथियों का वे 5ााजपा मे स्वागत करते हैँ व पार्टी मे स5ाी को पूरा मान9स6मान मिलेगा इस मौके पर  पूर्ण महाशय दीवान2ोडा, सदींप गर्ग, महावीर जा2ाड, विजय मेघवाल व बहुत से कार्यकर्ता व पदाधीकारी उपस्थित थे!
९२५५५१४९४९

भाई ने भाई की ढानी और घर के सामान पर कब्जा कर लिया
ओढ़ां
-गांव नुहियांवाली निवासी एक भाई ने अपने दूसरे भाई की ढानी और घर के सामान पर कब्जा कर लिया। ओढ़ां पुलिस ने 48 वर्षीय धर्मबीर पुत्र राजा राम निवासी सिरसा की शिकायत पर उसके भाई पाला राम, भाभी विद्या देवी, भतीजे अश्विनी कुमार व राय सिंह और उनकी पत्नियों मैना देवी व लाजवंती सभी निवासी नुहियांवाली तथा विकास पुत्र हरवंस निवासी सिरसा के खिलाफ ढानी पर कब्जा करने और घर का सामान चोरी करने का मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है।
    यह जानकारी देते हुए थाना में कार्यरत एएसआई सुभाषचंद्र ने बताया कि धर्मबीर ने अपनी शिकायत में लिखा है कि गांव नुहियांवाली में उसकी और उसके भाई पाला राम की ढानियां पास पास हैं तथा वो सिरसा रहता है। 25 जून 2011 को सुबह 10 बजे उसके भाई पाला राम, उसकी पत्नी, बेटों और पुत्रवधूओं ने उसकी ढानी पर कब्जा कर लिया और सामान उठाकर अपने घर ले गए तथा शेष सामान बाहर फैंक दिया।

बरसात का पानी लोगों के घरों में घुस गया
बनवाला
-गांव बनवाला में वार्ड नंबर एक में बस स्टेंड से मुख्य चौक तक जाने वाली गली से जल की निकासी न होने के कारण गत दिवस हुई बरसात का पानी लोगों के घरों में घुस गया और भाला राम व लीलू राम की एक दीवार तथा दो कमरों की छतें भी गिर गई।
    गांववासी भोमा राम, पंच तुलसा राम, भाला राम, बलवंत राम, बृजलाल, महेंद्र कुमार, कालूराम, सोनू कुमार, राजो देवी, मोहिनी, सरोज बाला, शारधा, दर्शना देवी, मघी देवी, भगवानी और संतरो देवी आदि का कहना है कि बरसात के समय उन्हें बड़ी परेशानी होती है क्योंकि पानी उनके घरों में घुस जाता है। उन्होंने बताया कि सरपंच से इस विषय में अनेक बार कहा है लेकिन सरपंच ने टालमटोल करके उनकी बात को अनसुना कर दिया। गांववासियों ने उनकी गली में से जल निकासी हेतु जिला उपायुक्त महोदय को पत्र भेजकर मांग की है कि उन्हें इस समस्या से छुटकारा दिलाया जाए।
    इस विषय में सरपंच भरत सिंह डुडी से बात किए जाने पर उन्होंने कहा कि बस स्टेंड से मुख्य चौक तक जाने वाली गली की तहसीलदार से पैमाइश करवाकर जल निकासी की उचित व्यवस्था कर दी जाएगी।

क्वालिटी मानीटरिंग व क्रियात्मक शोध पर प्रतिवेदन तैयार करर्नेें के बारे में बताया गया
ओढ़ां
-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में जारी खंड संसाधन समन्वयकों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के चौथे दिन क्वालिटी मानीटरिंग व क्रियात्मक शोध पर प्रतिवेदन तैयार करने, कंप्यूटर ट्रेनिंग एवं व्यवहारिक कार्यों के बारे में बताया गया।
    हरमेल सिंह वरिष्ठ प्रवक्ता डाइट डिंग ने क्वालिटी मानीटरिंग की परिभाषा, आवश्यकता एवं महत्व, उद्देश्य और क्वालिटी के क्षेत्र पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि क्वालिटी मानीटरिंग को सर्वशिक्षा अभियान के संशोधित नियमों में अनिवार्य रखा गया है। क्वालिटी मानीटरिंग में कुल आठ क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है जैसे इसके अंतर्गत स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं व अन्य सुविधाएं, स्कूल प्रबंधन, अनुशासन, संचालन, बच्चों व अध्यापकों की समय पाबंदी, हाजिरी, शिक्षण सहायता व सहयोग, वित्तीय सहायता व ग्रांटों का सही उपयोग आदि। उन्होंने बताया कि शिक्षण अधिगम गुणवत्ता व शिक्षण अधिगम सामग्री के उपयोग पर ध्यान दिया जाएगा। अध्यापकों की योग्यता, गतिशीलता व सक्रियता को भी मानीटरिंग में विशेष चिन्हित किया गया है। मानीटरिंग पर आधारित ही कार्य योजनाएं बनाई जाएंगी। कक्षा कक्ष वातावरण व शिक्षण अधिगम क्रियाओं पर ध्यान केंद्रित रहेगा। विद्यार्थी की शिक्षा गुणवत्ता का मूल्यांकन व विकास समय समय पर चैक किया जाएगा। क्वालिटी मानीटरिंग के लिए आठ प्रकार के प्रपत्र तैयार किए गए हैं जिनमें विस्तृत कालम हैं।
    क्रियात्मक शोध पर बलबीर सिंह जिला सहायक समन्वयक ने क्रियात्मक शोध के व्यवहारिक व प्रयोगात्मक पहलू पर चर्चा की एवं सभी संसाधन अध्यापकों से एक एक विषय पर शोध कार्य करवाया। कंप्यूटर प्रशिक्षण देने के लिए नीरज मक्कड़ ने कंप्यूटर खोलने, बंद करने व प्रयोग करने पर व्यवहारिक टिप्स दिए तथा उन्होंने कुछ फंक्शन बताते हुए कंप्यूटर चलवाकर देखा।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: