>समाचार News news on air (all india radio) 30.06.2011

30 जून

>

३०/०६/२०११
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :-

  • डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा – वे प्रधानमंत्री पद को लोकपाल के दायरे में लाने के खिलाफ नहीं। उनकी सरकार काले धन, कर चोरी और भ्रष्टाचार से निपटने के कदम उठाने को प्रतिबद्ध।
  • भारत और रूस उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्र में तथा प्राकृतिक आपदाओं का मुकाबला करने में सहयोग बढ़ायेंगे।
  • झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में सुरक्षा बलों के हाथों तीन नक्सल शिविर नष्ट, भारी मात्रा में हथियार और गोलीबारूद बरामद।
  • बारबाडोस क्रिकेट टैस्ट में दूसरे दिन का खेल वर्षा से बाधित, वैस्टइंडीज के पहली पारी में पांच विकेट पर ९८ रन।
  • और विम्बलडन टेनिस में महेश भूपति और एलेना वेसनीना मिक्सड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में। छह बार के विजेता रोजर फेडरर प्रतियोगिता से बाहर।
——-

 प्रधानमंत्री ने कहा है कि उन्हें प्रधानमंत्री कार्यालय को लोकपाल के दायरे में लाने में कोई संकोच नहीं है, लेकिन उनके मंत्रिमंडल के कई सहयोगियों का मानना है कि प्रधानमंत्री को लोकपाल के दायरे में लाने से अस्थिरता पैदा होगी। नई दिल्ली में चुनिंदा संपादकों के साथ बातचीत में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि सरकार लोकपाल के बारे में कोई रास्ता निकालेगी और आम राय बनाने की कोशिश करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार, देश में काले धन, कर चोरी और भ्रष्टाचार से निपटने के हर संभव उपाय कर रही है, लेकिन यह काम एक दिन में नहीं हो सकता।
 सिविल सोसायटी के साथ चर्चा के बारे में उन्होंने कहा कि सरकार को समाज के विचारों के प्रति संवेदनशील होना चाहिए, लेकिन कोई भी समूह अपनी राय को अंतिम राय मानने के लिए दबाव नहीं डाल सकता। मीडिया के बारे में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि वह खुद ही मुकदमा चलाता है और फैसला सुना देता है।
 मंत्रिमंडल में फेरबदल के बारे में उनका कहना था कि इस दिशा में काम चल रहा है।  उन्होंने कहा कि वे पाकिस्तान के साथ वार्ता जारी रखने के पक्ष में हैं, लेकिन आतंकवादियों के खिलाफ उसकी कार्रवाई से वे संतुष्ट नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने चीन के नेताओं के साथ बातचीत की है। वे उन्हें शांति का पक्षधर मानते हैं लेकिन अरूणाचल प्रदेश के बारे में किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता।

—–

 गृहमंत्री पी चिदम्बरम ने भारत और रूस के बीच उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तौर तरीकों और अफगानिस्तान की स्थिति पर रूस के उप प्रधानमंत्री सरगेई इवानोफ के साथ विचार किया है । श्री चिदंबरम इन दिनों तीन दिन रुस की यात्रा पर हैं। श्री इवानोफ ने कहा कि रूस, विमानन और समुद्री उत्पादों के क्षेत्र में भारत के साथ उच्च प्रौद्योगिकी सहयोग करने का इच्छुक है। श्री चिदम्बरम ने कल संवाददाताओं से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि, अफगानिस्तान की सीमा से सटे कई  मध्य एशियाई देशों के साथ रूस  के समझौते है और वह सीमापार अस्थिरता की आशंका पर नजर रख रहा है।
 इससे पहले, रूस के ऊर्जा मामलों के मंत्री सरगेई शोइगू से बातचीत में दोनों देशों ने प्राकृतिक और मानवजनित आपदाओं से निपटने में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। श्री शोइगू ने कहा कि आपदाओं की रोकथाम में सहयोग का रूस और भारत  का लम्बा इतिहास रहा है।

—-

 भारत और अमरीका द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को मजबूत करने के अलावा जिंसों  की ऊंची कीमतों और पूंजी  प्रवाह में अस्थिरता जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। वाशिंगटन में भारत-अमरीका आर्थिक और वित्तीय साझेदारी की दूसरी बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों पक्ष अगले  वर्ष के लिए  दिशा निर्देशक बनाने पर भी सहमत हो गए है।
 वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने अपनी तीन दिन की यात्रा के दौरान अमरीका के वित्त मंत्री टिमौथी गैथनर सहित वरिष्ठ अमरीकी अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की।
 बयान में कहा गया है कि भारत और अमरीका अपनी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार और निवेश बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे और अपनी वित्तीय प्रणालियों को अधिक विकसित और मजबूत करेंगे। दोनों देश मजबूत, दीर्घकालिक और संतुलित वैश्विक विकास के लिए जी-२० में मिलकर काम करेंगे।

—-

 झारखंड में पुलिस और सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के खिलाफ सफल कार्रवाई में उनके तीन शिविरों को नष्ट कर दिया है और भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद किये हैं। हमारे संवाददाता ने पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया कि आठ संदिग्ध उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया है।

 झारखंड के बेहिसाब खनिज संपदा और घने जंगल पर से माओवादियों के दबदबे को खत्म करने के उद्देश्य से इन दिनों सुरक्षा व पुलिस बलों में विशेष सक्रियता देखी जा रही है और इसी का परिणाम है कि पिछले कुछ दिनों से झारखंड और ओडिशा के सीमा पर स्थित सघन सारंडा घन जंगलों में नक्सलियों के विरूद्ध सुरक्षाबलों का अभियान जारी है और इसमें सफलता भी मिल रही है। इलाका बड़ा और घना है और अभियान कई चरणों में चल रहा है। इस दौरान सुरक्षाबलों को मिलती हर सफलता उनके मनोबल को मजबूत कर रही है। आकाशवाणी समाचार के लिए रांची से मै राजेश सिन्हा।

—–

 इस बीच, झारखंड में जमशेदपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए कल शाम प्रचार बंद हो गया। मतदान कल पहली जुलाई को होगा। राज्य के मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा के लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने और राज्य विधानसभा के लिए चुने जाने के कारण यह उपचुनाव हो रहा है।

—–

 कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी जिले के निघासन थाने में कुछ पुलिसकर्मियों द्वारा एक नाबालिग लड़की की कथित हत्या की जांच सीबीआई से कराए जाने की पार्टी की मांग दोहराई है। हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि श्री गांधी ने कल पीड़िता के परिवार से मुलाकात की। उन्होंने राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति और पुलिस के बढ़ते अत्याचारों की कड़ी आलोचना की। श्री गांधी उस थाने में भी गए जहां ये घटना हुई थी। पिछले महीने की दस तारीख को इस लड़की को रहस्यमय परिस्थितियों में थाने में मृत पाया गया था।

——

 बिहार में पूर्णिया जिले के रूपौली और भवानीपुर ब्लाकों में बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई। जिला मजिस्ट्रेट कुंदन कुमार ने बताया कि कल दोपहर पूर्णिया जिले के खाप पंचायत क्षेत्र में बिजली गिरने के कारण एक महिला और दो लड़कियों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि एक अन्य घटना में साहिदगंज में दो लोग मारे गए।

—-

 महाराष्ट्र सरकार ने मिट्टी के तेल और डीजल पर वैट प्रभारों में दो प्रतिशत की कमी की घोषणा की है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने मुंबई में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा कि अब मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई क्षेत्रों में २४ प्रतिशत वैट लागू होगा, जबकि शेष महाराष्ट्र में इसकी दर २१ प्रतिशत होगी। इससे डीजल की कीमतों में ७२ पैसे प्रति लीटर और मिट्टी के तेल में २८ पैसे प्रति लीटर की कमी आ जाएगी।

——

 पश्चिम बंगाल विधानसभा ने राज्य में फिर से विधान परिषद स्थापित करने के लिए १५ सदस्यों की समिति गठित की है। राज्य के संसदीय मामलों के मंत्री पार्था चटर्जी के नेतृत्व वाली ये समिति विधानसभा अध्यक्ष बिमान चटर्जी को छह सप्ताह में रिपोर्ट देगी।

—–

 पूर्वोत्तर परिषद के सचिव यू के संगमा ने कहा है कि परिषद ने केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय को क्षेत्र में पर्यटन ढांचे के विकास के लिए एक मास्टर प्लान सौंपा है। इम्फाल में संवाददताओं से बातचीत में श्री संगमा ने कहा कि इस मास्टर प्लान को १२वीं पंचवर्षीय योजना में एक मिशन के साथ लागू किया जाएगा।

—-

 जम्मू-कश्मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा बालताल और पहलगाम के रास्ते शांतिपूर्ण तरीके से चल रही है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आज सवेरे यात्री बालताल से आगे रवाना हो गए हैं।

 देश के विभिन्न भागों से आए हुए अमरनाथ यात्रियों ने शिवलिंगम के दर्शन के लिए बहुत खुशी और जोश देखने को मिल रहा है। पहलगाम और छोटे मार्ग बालताल से आए सुबह सुहानी मौसम के बीच हजारों की संख्या में यात्रियों का नया जत्था शिमलिंगम के दर्शन के लिए पवित्र गुफा के लिए रवाना हुआ। कल १३७०२ यात्रियों ने पवित्र गुफा में शिवलिंगम के दर्शन करके वापसी की थी। पहलगाम और बालताल से हेलीकॉप्टर सुविधा शुरू होने से यात्रियों को काफी हदतक राहत मिली है। आकाशवाणी समाचार के लिए सोनमर्ग से सादिक अयूब।
—-

 अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई ने मंगलवार को इंटरकॉंन्टिनेंटल होटल पर हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है । उन्होंने सुरक्षाबलों की कार्रवाई की भी सराहना की, जिन्होंने स्थिति पर काबू पाने में मदद की। हमले में दस लोग मारे गये और आठ अन्य घायल हो गये । हमारे काबुल संवाददाता ने बताया है कि इस घटना से अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों की वापसी के बाद सुरक्षा चिंता बढ़ गयी है।

 अफगानिस्तान में पिछले एक साल के दौरान आतंकी हमले की घटनाएं होती रही हैं। मगर राजधानी काबुल को अन्य भाग के मुकाबले शांत माना जाता है। लेकिन इस महीने आतंकी हमले में तेजी दिखाई दे रही है। खासतौर पर अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की अफगानिस्तान से अगले साल के अंत तक अपने ३३ हजार सैनिकों की वापसी की घोषणा के बाद से तो ऐसे हमले बढ़ते ही जा रहे हैं। हालांकि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई ने आज कहा है कि इस घटना से अफगान सुरक्षाबलों को सुरक्षा जिम्मेवारी सौंपने की प्रक्रिया में कोई असर नहीं पड़ेगा। मगर इस तरह के हमले रोकने के लिए सुरक्षाबलों को और अधिक चौकस रहना होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए काबुल से राजेंद्र उपाध्याय।

—-

 भारत और वेस्ट इंडीज के बीच बारबाडोस के ब्रिजटाउन में खेले जा रहे दूसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन बारिश के कारण खेल में बाधा पड़ी। खेल रोके जाने तक वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में पांच विकेट खोकर ९८ रन ही बना पाई थी। ईंशांत शर्मा ने तीन गेंदों पर दो विकेट लेकर भारत की स्थिति मजबूत कर दी। छठे विकेट की साझेदारी में सैमुअल्स और चंद्रपॉल ने ४१ रन जोड़े, लेकिन बारिश के कारण कल केवल २५ ओवर ३ गेंद का ही खेल हो सका।

—-

 विम्बलडन टेनिस में भारत के महेश भूपति और रूस की एलिना वेसनिना मिक्सड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने कल  अमरीका के ऐरिक बुटोरेक और बेलारूस की ओल्गा गोवोर्थसोवा को हराया।
 इससे पहले सानिया मिर्जा और एलिना वेसनिना की जोड़ी महिला डबल्स के सेमीफाइनल में भी पहुंच गई। क्वार्टर फाइनल में उन्होंने नूरिया लागोस्तेरा वाइव्स और अरांसा पारा सांतोन्जा को हराया।
 पुरूष वर्ग में राफेल नडाल सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में अमरीका के मार्डी फिश को पराजित किया।
 इस बीच, छह बार के चैम्पियन रॉजर फेडरर चैम्पियनशिप से बाहर हो गए हैं। फ्रांस के जो विलफ्रेड सोंगा ने पांच सेटों में उन्हें हराया।

—–

 आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से संस्कृत समाचार प्रसारण के आज ३७ वर्ष पूरे हो गए हैं।  १९७४ में आज ही के दिन सवेरे नौ बजे आकाशवाणी के दिल्ली स्टूडियो से पांच मिनट का पहला संस्कृत समाचार बुलेटिन प्रसारित किया गया था।

—-

 जाने माने अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा पोलियो के सफल प्रचार  के बाद भारतीय चिकित्सा संगठन ने दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर को बेटी बचाओ अभियान का ब्रांड एंबेस्डर नियुक्त किया है। संगठन के महासचिव डी आर राय ने नई दिल्ली में संवाददाताओं को इस बात की जानकारी दी।

—-

समाचार पत्रों से

 प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह की चुनिंदा संपादकों के साथ बैठक की खबर आज के तमाम समाचार पत्रों की सुर्खी है। दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है दृढ़ता और आत्मविश्वास से भरपूर मनमोहन।
 सरकार कालेधन के सबसे बड़े स्रोत बेनामी लेनदेन को प्रतिबंधित करने, बेनामी लेनदेन करने वालों को कड़ी सजा के साथ मोटा जुर्माना ठोकने का प्रावधान करने जा रही है। इस खबर पर राष्ट्रीय सहारा ने सुर्खी दी है- बेनामी प्रॉपर्टी खरीदने पर लगेगा प्रतिबंध।
 स्वतंत्र भारत की पहली जातीय गणना त्रिपुरा के हेजामारा गांव में शुरू हो गई। इस खबर को अपने पहले पृष्ठ पर स्थान देते हुए देशबंधु ने लिखा है- जातीय गणना शुरू।
 आज से आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए होने वाले हर तरह के लेन-देन पर बैंक आपको ई-मेल और एस एम एस अलर्ट के जरिए सूचित करेंगे। इस खबर पर नवभारत टाइम्स ने लिखा है- कार्ड से ट्रांजेक्शन पर अलर्ट आज से।
 रिजर्व बैंक ने चवन्नी को बंद करने का फैसला किया है और आज से यह इतिहास बनकर रह जायेगी। इसे भी कुछ समाचार पत्रों ने अपने पहले पन्ने पर स्थान दिया है। देशबंधु ने लिखा है-चवन्नी आज से खोटा सिक्का।
 आज शुक्र ग्रह के सामने चंद्रमा के आ जाने से इसे ग्रहण लगेगा। इस खबर को दैनिक ट्रिब्यून ने बॉक्स में लिखा है- आकाश में आज दिखेगा दुलर्भ नजारा।
 टाटा की लखटकिया कार नैनो के बाद मारूति सुजुकी अपनी डबल लखटकिया कार : सर्वो लांच करने की तैयारी में जुट गई है। आज समाज ने इस पर शीर्षक दिया है- आ रही है दो लाख की कार।

MORNING NEWS

0815 HRS
30 JUNE, 2011
THE HEADLINES:
  • Prime Minister says he is not averse to bringing his office under Lokpal; Government committed to take steps to deal with black money, tax evasion and corruption.
  • India and Russia to strengthen co operation in hi tech sector and tackling natural calamities.
  • In Jharkhand, security forces destroy three naxal camps and recover a large quantity of arms in West Singhbhum district.
  • West Indies reach 98 for 5 against India on the rain-marred second day of the Barbados cricket test.
  • In Wimbledon tennis, Mahesh Bhupathi and Elena Vesnina advance to the mixed doubles quater finals; six time champion Roger Federer bows out.
<><><>
Prime Minister Manmohan Singh has said that he has no hesitation in bringing his office under the purview of Lokpal. However, many of his Cabinet colleagues felt that bringing the institution of Prime Minister under Lokpal would create instability.
Speaking to a group of select editors in New Delhi yesterday Dr Singh said, the government will find a way out on Lokpal bill and try for a consensus. Commenting on the institution of Lokpal, Mr Singh said, the country needs a strong Lokpal although it is not a panacea. He said that government is committed to taking all possible steps to deal with black money, tax evasion and corruption in the country. On Pakistan, he said India favours continuation of talks. He, however, added that the action taken by Islamabad against terrorists operating from its soil, is not satisfactory. About China, the Prime Minster said, he dealt with the present leadership of the country and regarded them as men of peace. At the same time, he added, there cannot be any compromise on Arunachal Pradesh.
<><><>
Home Minister P Chidambaram met Russian Deputy Prime Minister Sergei Ivanov and discussed ways to strengthen Indo-Russian cooperation in hi-tech sector, besides sharing views on situation in Afghanistan. Mr. Chidambaram who is on a three-day visit to Russia, said in an informal interaction with the media last night that Russia has treaty obligations with Central Asian States bordering Afghanistan and is assessing the impact of a possible spill-over of instability across the border. Mr Ivanov who is the co-chairman of the Indo-Russian Joint Commission, said that Russia was anxious to launch hi-tech cooperation with India in the fields of civil aircraft and submarine productions.
Earlier, during his talks with Russian Minister for Emergency Situations, Sergei Shoigu, the two countries agreed to closely cooperate to tackle natural and man-made calamities.
<><><>
India and the US have agreed to enhance cooperation to deal with global challenges like high commodity prices and volatility in capital flows, besides strengthening bilateral trade and investment. A joint statement issued after the second US-India Economic and Financial Partnership meet in Washington yesterday said that the two sides agreed to a robust roadmap for the coming year. It said that the roadmap includes deeper engagement in macro-economic challenges, including growth, inflation, global liquidity, commodity prices and international capital flows.
Finance Minister Pranab Mukherjee held bilateral discussions with top US officials, including Treasury Secretary Timothy Geithner, during his three-day visit.
<><><>
In Jharkhand, Police and Security Forces have achieved operational success against the naxals as they destroyed three naxal camps and recovered a huge cache of arms and explosives. Police sources told our Ranchi Correspondent that eight suspected ultras were also arrested. The police forces of Jharkhand and Odisha and the CRPF took part in the operation. The success came in Baliwa and Rangamati areas of Saranda forest range in the West Singhbhum district. More from our Correspondent:
Police and Security forces have launched operation to ease out the pressure of Maoists’ violent grip on the vast mineral resources and jungles of Jharkhand. The ongoing campaigns against the naxals in the thick Saranda forest range, touching Odisha, is part of that strategy. The campaign is constantly showing results and it is boosting the morale of the security forces. The Maoists are also facing problem because an increased number of common people see hem as mere brute militia to collect levies. All these developments are sure to affect the future of a state which contains most minerals for the nation.- Rajesh Sinha, AIR News, Ranchi.
<><><>
Government is making efforts to create additional food storage capacity in the country in the wake of a bumper food grain production this year. Talking to reporters in New Delhi, Food Minister K V Thomas said the Food Corporation of India has approved the creation of 15.3 million tonnes of storage capacity via public private partnership. He said it is expected that 4 million tonnes of capacity will be created by March 2012.
The FCI is taking conscious decisions to reduce the loss of foodgrains during storage. We are trying our best to see that the storage losses are minimized.
<><><>
The CBI questioned Bharatiya Janata Party leader Sudhanshu Mittal, for alleged irregularities in procurements for the 2010 Commonwealth Games. Our correspondent quoting official sources reports, Mr Mittal was questioned for the alleged irregularities in the overlays case yesterday.
Mittal and his nephew Vinay Mittal are connected with Deepali Consortium, which was awarded a contract for the mega sporting event last year.
<><><>
Afghan President Hamid Karzai has strongly condemned the attack on Intercontinental Hotel at Kabul and emphasized that no such attack can stand in the way to implement the security transition process in Afghanistan. In his message he extended his deep sympathies and condolences to the families and relatives of the victims and prayed for a quick recovery of the injured.
Our correspondent reports that nine Afghan civilians and two police officers were killed in the brazen assault and another 18 people were wounded.
There have been insurgent attacks in Afghanistan over the past year, but capital Kabul has been relatively calm compared with the rest of the country. There a spurt in such attacks has been noticed this month, particularly after US President Barack Obama announced his plans for the withdrawal of 33,000 troops from Afghanistan by the end of next year. Although Afghan President Hamid Karzai has clearly said that such attacks cannot stand in the way of security transition said but this incident has proved that Afghan Security Forces have to be more vigilant to stop the recurrence of such incidents. Rajendra Upadhyay, AIR News Kabul.
<><><>
A court in Bangladesh has issued arrest warrants against United Liberation Front of Assam leader Paresh Barua and Nurul Amin, former Additional Secretary of Bangladesh’s Industry ministry in the sensational ten truck Chittagong arms haul case of 2004. The warrants were issued against the two absconding accused after the court in Chittagong took into cognizance the supplementary charge sheet filed against 11 new accused in the case.
<><><>
In Odisha, the state administration is facing an uphill task in carrying out ancillary works for the 52,000 crore rupees Posco steel project near Paradip of Jagatsinghpur district. The civil and police personnel are preparing to resume work for the project in Naugaon and Noliasahi even as the local villagers and pro-project activists under the banner of the Joint Action Committe, have been protesting the same. They have been demanding fulfillment of their six-point charter of demands including proper rehabilitation for the families who have lost their lands, increased compensation and employment to at least one member from each family before beginning of the project work.
<><><>
In Uttar Pradesh, Congress leader Rahul Gandhi has reiterated his party’s demand for a CBI probe into the alleged killing of a teenaged girl by a group of policemen at Nighasan police station in Lakhimpur Kheri district. Our Correspondent reports that after a surprise visit to the family of the victim at Nighasan in Lakhimpur Kheri, Mr. Gandhi severely criticised the deteriorating law and order situation in the state and increasing police atrocities. He also visited the police station where the incident happened and enquired about the progress of investigation in the case.
<><><>
In Jammu and Kashmir, the annual Amar Nath Yatra is going on smoothly from both Baltal and Pahalgam routes. Our correspondent reports more than 13,000 yatris had darshan of Shiv Lingam in the holy cave on the first day.
Enthusiasm is being seen among the yatris who had come from different parts of the country for performing holy pilgrimage in Amar Nath cave. From traditional route Pahalgam and shortest route Baltal a fresh batch of yatris left towards holy cave for darshan of shiv lingam early this morning in a pleasant weather conditions. Yesterday, 13702 yatris reached back to base camp baltal after darshan of shivlingam in holy cave. With the introduction of helicopter service from Baltal and Pahalgam yatra has become more easier. Administration is providing every possible help to the yatris for their safe journey. With Tassaduq Rashid this is Sabir Ayub from Sonmarg for AIR News.”
<><><>
Bad weather played spoil-sport as West Indies reached 98 for five on the rain-hit second day of the second cricket Test at Bridgetown, Barbados. Indian paceman Ishant Sharma struck twice in three balls to reduce West Indies to 57 for five in the curtailed morning session after the hosts resumed at an uncomfortable 30 for three yesterday. However, several rain interruptions and some sensible batting by Samuels and Chanderpaul gave India no chance to make further inroads into the hosts’ batting line up.
<><><>
Indian Tennis star Mahesh Bhupathi and Elena Vesnina of Russia have entered the quarter-finals of the mixed doubles Wimbledon championships. In London last night, the duo defeated the American-Belarusian pair of Eric Butorac and Olga Govortsova 6-2 , 7-6 in the third round.
In the mixed doubles, the Indian duo of Bopanna and Sania Mirza are one step away from making it to the quarter-finals as they face the Czech team of Martin Damm and Renata Voracova in the third round. Sania Mirza and her partner Elena Vesnina have already entered the semi-finals of the women’s doubles of the championship.
In Men’s section, Rafal Nadal has entered the semi-final of the singles’ event. Meanwhile, six-time champion Roger Federer has bowed out of the Championship. He lost to Jo Wilfried Tsonga of France in five sets.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
The front pages of all prominent newspapers this morning are splashed with the story of Prime Minister Manmohan Singh’s press conference yesterday. “Combative PM takes on critics” headlines the Mail Today. The newspaper says that the Prime Minister countered attacks made by the opposition as well as party colleaguesat an interaction with editors. Under the headline, “Manmohan Singh asserts himself”, The Tribune reports that the PM quelled doubts about his leadership, took on Hazare and Ramdev on Lokpal issue and said he wanted to speed up reforms.
Another major story on the main pages of newspapers is about the Singur land controversy. “SC breather for Tata on Singur land” headlines Hindustan Times, adding that the Supreme Court on Wednesday restrained the West Bengal government on a plea by Tata Motors from returning the Nano car factory land in Singur to original owners. “SC orders interim stay on return of Singur land” captions The Indian Express while The Pioneer says “SC stops Singur land restoration”.
Under the headline, “21 dead as Taliban storm Kabul hotel”, The Statesman reports that heavily armed Taliban militants stormed a top Kabul hotel sparking a ferocious battle involving Afghan commandos and a NATO helicopter gunship that left at least 21 dead including the nine attackers.
The chaos caused by the server crash at the T3 airport terminal in Delhi has also been widely covered. “Terminal illness: Snag grounds 50 flights for 14 hours” says The Times of India, adding that the check-in counters went on a blink and the passengers were left stranded with no back up in place.
And finally, under the headline, “Elite schools breed rotten apples”, The Pioneer writes that all applicants who have been caught submitting fake caste certificates for admission to the Delhi University belong to the most elite public schools of the capital.
३०.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

मुख्य समाचार :

  • अमरीका ने परमाणु सामग्री आपूर्तिकर्ता समूह से भारत को पूरी छूट दिए जाने का जोरदार समर्थन किया।
  • खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति १८ जून को समाप्त सप्ताह में घटकर सात दशमलव सात-आठ प्रतिशत।
  • सरकार का नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोड़ोलैंड के साथ संघर्ष विराम छह महीने के लिए और बढ़ाने का फैसला।
  • फिलीपींस में अचानक बाढ़ में २५ लोगों की मृत्यु।
  • मिस्र में काहिरा में सुरक्षा बलों के साथ झड़पों में एक हजार से अधिक लोग घायल।
  • बारबाडोस क्रिकेट टैस्ट में वेस्टइंडीज आज अपनी पहली पारी पांच विकेट पर ९८ रन से आगे खेलेगा।
  • विम्बलडन टेनिस में विश्व के नम्बर दो खिलाड़ी रोजर फैडरर, सिंगल्स से बाहर।
—-

 अमरीका ने आज कहा है कि वह परमाणु सामग्री आपूर्तिकर्ता समूह द्वारा भारत को छूट दिये जाने का जोरदार समर्थन करता है।  नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में अमरीकी राजदूत टिमोथी जे रोमर ने आशा व्यक्त की है कि दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु समझौता सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ता रहेगा।  

व्हाइट हाउस और ओबामा प्रशासन भारत को छूट दिये जाने का मजबूती से समर्थन करते हैं। दूसरे अमरीका-१, २, ३, असैन्य परमाणु सहयोग के प्रति वचनबद्ध है और तीसरे हमारा कानून भी स्पष्ट रूप से भारत को छूट  दिये जाने के पक्ष में ही है।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि ४६ सदस्यीय परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह ने पिछले सप्ताह पुर्नप्रसंस्करण प्रौद्योगिकी के हस्तान्तरण के नियमों को और कड़े करने का फैसला किया था। अमरीका के साथ किए गए असैन्य परमाणु समझौते पर इस फैसले के प्रभाव को लेकर चिंता पैदा हो गयी थी।
अमरीकी राजदूत ने भारत और अमरीका के लोकतांत्रिक और रणनीतिक संबंधों को दोनों देशों के बीच बेहतर सहयोग कायम करने की दिशा में महत्वपूर्ण बताया। श्री रोमर  ने कहा कि अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा से ये संबंध और मजबूत हुए। उन्होंने कहा कि दोनों देश आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करेंगे।

—–

 गृहमंत्री पी. चिदंबरम और रूस के उप-प्रधानमंत्री सरगेई इवानोव ने कल मॉस्को में उच्च प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग और मज+बूत करने के उपायों पर विचार-विमर्श किया। दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान की स्थिति पर भी चर्चा की।
 मीडिया से बातचीत में श्री चिदंबरम ने कहा कि रूस की अफगानिस्तान की सीमा से लगे मध्य एशियाई देशों के साथ संधि है और वह इन देशों में अफगानिस्तान में अस्थिरता के संभावित प्रभावों का अध्ययन कर रहा है।
 श्री चिदंबरम रूस के आपात स्थिति मंत्री सरगेई शोइगू के आमंत्रण पर तीन दिन की रूस यात्रा पर मंगलवार को मॉस्को पहुंचें।

——

  खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति की दर १८ जून को समाप्त हुए सप्ताह में घटकर सात दशमलव सात-आठ प्रतिशत रह गई। इससे पहले के सप्ताह में यह नौ दशमलव-एक तीन प्रतिशत थी।  लेकिन ईधन और बिजली की कीमतें बढ़ी हैं। प्रमुख वस्तुओं की मुद्रास्फीति की दर घटकर ११ दशमलव आठ-चार प्रतिशत रह गई जो इससे पहले हफ्ते में १२ दशमलव छह-दो प्रतिशत थी। पिछले वर्ष इसी अवधि में इन वस्तुओं की मुद्रास्फीति की दर १९ दशमलव पांच आठ-प्रतिशत थी, जबकि खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति पिछले वर्ष की इस अवधि में २० दशमलव एक-दो प्रतिशत थी।
 आर्थिक विशेषज्ञ जयंतो राय चौधरी ने आशा जताई है कि सरकार अगली पंचवर्षीय योजना में ऐसी प्लानिंग करेगी, जिससे खाद्यान भंडार में वृद्धि हो।

—–

  केन्द्र ने नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड-एनडीएफबी के साथ संघर्ष विराम समझौते की अवधि छह महीने और बढ़ाने का फैसला किया है। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि मौजूदा समझौते की अवधि आज शाम समाप्त हो रही है जिसे ३१ दिसम्बर तक बढ़ा दिया गया है। एनडीएफबी राज्य ंमें स्थाई शांति के लिए केन्द्र और असम सरकार के साथ त्रिपक्षीय वार्ता कर रहा है। इस गुट ने २००४ में केन्द्र और असम सरकार के साथ त्रिपक्षीय   समझौते के बाद एकतरफा संघर्षविराम की घोषणा की थी। सूत्रों का कहना है कि संघर्षविराम से शांति वार्ता जारी रखने में मदद मिलेगी।

——-

 ओड़ीशा सरकार ने जगतसिंहपुर जिला प्रशासन से विरोध कर रहे पास्को समर्थक कार्यकर्ताओ और स्थानीय ग्रामवासियो के साथ बातचीत कर पास्को इस्पात परियोजना के प्रारंभिक कार्यो को पूरा करने में आने वाली बाधाओं को दूर करने को कहा है। ओड़ीशा के उद्योग, इस्पात और खान मंत्री रघुनाथ मंहती ने आकाशवाणी के भुवनेश्वर संवाददाता को बताया कि पास्को समर्थक कार्यकर्ताओं और स्थानीय ग्रामीणों का विरोध छोटी अवधि के लिए है और इसका जल्द हल खोज लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार पास्को समर्थक कार्यकर्ताओं के संगठन, संयुक्त कार्रवाई समिति की छह सूत्री मांगों से अवगत है। श्री मंहती ने बताया कि कुछ तकनीकी कारणों से ओडीशा सरकार और दक्षिण कोरिया की इस्पात कंपनी, पास्को के बीच समझौते के नवीनीकरण मे कुछ देरी हो रही है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि अगले महीने की १५ तारीख तक नवीनीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा।
 इस बीच, पास्को समर्थक कार्यकर्ताओं और नौगांव तथा  नोलियासाही के निवासियों ने पेड़ काटने से प्रशासन को रोक दिया है। पास्को प्रतिरोध संघर्ष समिति ने नौगांव में परियोजना के प्रवेश मार्ग पर अवरोध खड़ा कर दिया है। वे पास्को विरोधी आंदोलन के मुख्य केन्द्र गोविन्दपुर के बाहरी हिस्से में एक महीने से धरने पर भी हैं।
 सूत्रों ने बताया है कि जगतसिंहपुर जिला प्रशासन ने गतिरोध दूर करने के लिए कल परियोजना समर्थक, संयुक्त कार्रवाई समिति के साथ बैठक बुलाई है। स्थानीय निवासियों के विरोध के चलते पिंछले पांच दिनों से परियोजना का काम ठप्प है।

——-

 झारखंड में पुलिस और सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के खिलाफ सफलतापूर्वक कार्रवाई करते हुए उनके तीन शिविरों को नष्ट कर दिया है और भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद किये हैं। पुलिस  ने बताया है कि आठ संदिग्ध उग्रवादियों को गिरफ्तार किया गया है। इस कार्रवाई में झारखंड और ओडीशा की पुलिस तथा सी आर पी एफ ने हिस्सा लिया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सुरक्षा बलों को पश्चिमी सिहंभूम जिले के सारंडा वन क्षेत्र में बलिवा और रंगमाटी इलाकों में यह सफलता मिली।

झारखण्ड और ओड़िशा की सीमा पर फैले सारंडा जंगल क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से नक्सलियों के विरूद्ध पुलिस और सुरक्षाबलों की मुहिम रंग लाती दिखाई दे रही है। पुलिस ने नक्सलियों के तीन प्रमुख प्रशिक्षण कैंप विध्वंस कर ढेरों विस्फोटक बरामद कर लिया है। दरअसल पिछले दो महीनों से अभियान अब यह स्पष्ट होता जा रहा है कि नक्सलियों को मुठभेड़े में वो एलिमेंट और सरप्राइज नहीं मिल पा रहा है जिससे वो सुरक्षाबलों पर हावी हो सके। इसकी एक बड़ी वजह पुलिस एवं सुरक्षाबलों द्वारा इन सुदूर इलाकों में सामाजिक कल्याण की कई योजना चलाकर ग्रामिणों की सहानुभूति हासिल करना है। दूसरी बड़ी वजह पंचायत चुनाव की सफलता है और ग्राम पंचायत के माध्यम से सरकार दूर-दराज के इलाकों में भी लोगों के सीधे संपर्क में दिखने लगी है, जिससे नक्सल मुहिम को धक्का लगा है। आकाशवाणी समाचार के लिए रांची से मैं राजेश सिन्हा।

——

 गुजरात में २००२ के साम्प्रदायिक दंगों से जुडे+ राज्य खुफिया ब्यूरो के सभी रिकॉर्ड २००७ में नष्ट कर दिये गये। सरकारी अधिवक्ता एस. बी. वकील ने नानावटी-मेहता जांच आयोग में सुनवाई के दौरान अलग से इसका खुलासा किया। संवाददाताओं से बातचीत में श्री वकील ने आरोप लगाया कि आई पी एस अधिकारी संजीव भट्ट ने रिकॉर्ड नष्ट कर दिये जाने के बारे में मालूम होने के बाद ही उच्चतम न्यायालय में हलफनामा दायर किया। हमारे संवाददाता के अनुसार रिकॉर्ड में आई बी नियंत्रण कक्ष के फोन नम्बर के रिकॉर्ड और सरकारी वाहनों के लॉगबुक शामिल हैं।

गुजरात सरकार के वकील द्वारा दी गई जानकारी ने २००२ के दंगों के मामलों में चल रही जांच और केसों के भविष्य पर बड़ा प्रश्नचिन्ह लगा दिया है। राज्य सरकार के वकील के अनुसार उन्होंने टेलीफोन रिकॉर्ड उपलब्ध होने के बारे में आई पी एस अधिकारी श्री संजीव भट्ट को बार-बार प्रश्न किये, क्योंकि यह रिकॉर्ड मिलने से भट्ट के हलफनामे का सच्च सामने आ सकता था। सरकारी वकील की पूछताछ में दंगों के दौरान राज्य  के इंटेलिजेंस ब्यूरो में नायक कमीश्नर रहे संजीव भट्ट ने कहा कि दांगें से सम्बन्धित रिकॉर्ड को संभालकर रखना राज्य सरकार की संवैधानिक जिम्मेदारी है। इससे पहले के अपने बयान में भट्ट ने दाव किया था कि दंगों से सम्बन्धित सभी दस्तावेज गांधी नगर पुलिस मुख्यालय में है और यह दस्तावेज गुम होने का गलत प्रचार किया जा रहा है। योगेश पांड्ेय आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।

——

  केरल विधानसभा में आज जोरदार शोरशराबे के बीच विपक्षी सदस्य वामपंथी छात्रों के खिलाफ पुलिस लाठीचार्ज का विरोध करते हुए सदन के बीचो बीच आ गए। यूडीएफ सरकार के खिलाफ नारा लगाते हुए विपक्षी सदस्य मुख्यमंत्री उम्मन चांडी की तरफ बढ़े। श्री चांडी उस समय सदन में तिरूअनंतपुरम में छात्रों के खिलाफ कल की पुलिस कार्रवाई के बारे में स्थगन प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे। शोरशराबे के कारण अध्यक्ष को सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित करनी पड़ी।

——

 बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड नेता नीतीश कुमार ने केन्द्र से लोकपाल विधेयक पर अपने विचारों का खुलासा करने को कहा है। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर सरकार के विचार जानने के बाद ही विपक्षी दल अपने रूख तय कर सकेंगे। सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे से मिलने के बाद श्री नीतीश कुमार ने कहा कि भ्रष्टाचार विरोधी विधेयक का दायर व्यापक हो और भ्रष्टाचार से निपटने में यह पूरी तरह कारगर हो। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी सहयोगी दलों के साथ बातचीत के बाद मसौदे पर अपना विचार तय करेगी।
 मीडिया से बातचीत में अन्ना हजारे ने कहा कि उन्होंने श्री नीतीश कुमार को जन लोकपाल विधेयक के मसौदे से अवगत कराया और उन्होंने इसकी सराहना की। अन्ना हजारे और उनके सहयोगी आज दोपहर बाद भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता ए बी बर्धन से मिलने वाले हैं।
 तीन जुलाई को लोकपाल पर होने वाली सर्वदलीय बैठक से पहले सिविल सोसायटी के कार्यकर्ता विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात कर रहें हैं।

——

 फिलीपीन्स में भारी वर्षा से अचानक आई बाढ़ में कम से कम २५ लोगो की मृत्यु हो गई है और १५ लोग लापता है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि मंगलवार की रात भारी वर्षा के कारण दक्षिणी द्वीप मिंडानाओ के डावाओ शहर का एक बड़ा भाग पानी मे डूब गया और मटीना नदी में बाढ़ आ गई। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन परिषद ने एक बयान में बताया है कि डावाओ शहर में अब तक की सबसे भंयकर बाढ़ में तीन मीटर तक पानी पहुंच गया था।

——-

 मिस्र में कल काहिरा में तहरीर चौक में सुरक्षाबलों और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियो के बीच झड़पों में एक हजार से अधिक लोग घायल हो गये। सहायक स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर अब्दुल हामिद अबाज+ ने बताया कि नौ से अधिक लोगो ंको घटनास्थल पर ही इलाज किया गया, जबकि  एक सौ २० लोगों का अस्पताल में दाखिल कराया गया। प्रदर्शनकारी पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक के खिलाफ विद्रोह के दौरान मौतों के लिए जिम्मेदार सुरक्षा अधिकारियों पर मुकदमे की धीमी प्रगति पर विरोध प्रकट कर रहे थे। प्रधानमंत्री एस्साम शराफ ने बताया है कि उन्होंने तनाव कम करने के लिए तहरीर चौक से पुलिस हटाने का आदेश दिया है।

——-

 यमन के राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सॉलेह ने विपक्ष से फिर आग्रह किया है कि खाड़ी योजना लागू करने पर बातचीत की जाए। इस योजना में कहा गया है कि घायल राष्ट्रपति सालेह सत्ता छोड़ दें तो उन्हें दोषमुक्त कर दिया जाए।
 समाचार पत्र अल अरेबिया के अनुसार यमन के विदेशमंत्री अबु बक्र किरबी ने एक बयान में कहा है कि राष्ट्रपति सॉलेह ने एक संदेश में विपक्ष के साथ वार्ता शुरू किए जाने का आग्रह किया है ताकि खाड़ी देशो ंकी पहल को लागू किये जाने की किसी व्यवस्था पर सहमति बन सके।

 राष्ट्रपति सॉलेह का आजकल सउदी अरब में  इलाज चल रहा है। जून के शुरू में अपने महल पर हमले के दौरान वे बुरी तरह से घायल हो गए थे।

——

 अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा १८ महीने पहले अपहृत किये गये फ्रांस के दो पत्रकारों को कल रिहा कर दिया गया। स्टीफन टेपोनियर और हर्बे चेस्क्वायर नाम के ये दोनों पत्रकार कल जब पेरिस के बाहर एक सैन्य हवाई ठिकाने पर पहुंचे, तो फ्रांस के राष्ट्रपति निकोला सरकोजी ने इनका स्वागत किया। अफगान अनुवादक रेजादिन भी रिहा कर दिये गये हैं। इन पत्रकारों को पूर्वोत्तर अफगानिस्तान में एक डॉक्युमैन्ट्री फिल्म बनाते समय बंधक बना लिया गया था।

——

 अफगानिस्तान में ही अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल – आई एस ए एफ ने आज इस बात की पुष्टि की है कि कल पकतिया प्रान्त के गरदेज जिले में किए गए हवाई हमले में हकानी गुट का वरिष्ठ नेता इस्माइल जान भी मारा गया। आई एस ए एफ की समाचार विज्ञप्ति में संदेह व्यक्त किया गया है कि मंगलवार की रात को काबुल इंटरकांॅन्टीनेन्टल होटल पर आत्मघाती हमले में इस्माइल जान ने भी सहायता की थी। इस हमले में दस से अधिक लोग मारे गए थे और अनेक घायल हुए थे। होटल पर हमले के अलावा हकानी गुट सितम्बर २००८ में प्रान्तीय गवर्नर ताज मोहम्मद वर्दाक की हत्या जैसे अनेक आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रहा है।

——

 नेपाल में संसदीय निगरानी समिति ने राजनीतिक दलों के बीच पांच सूत्री समझौते की प्रगति के बारे में प्रधानमंत्री झालानाथ खनाल और सरकार से रिपोर्ट मांगने का निर्णय लिया है। काठमांडू में सभापति सुभाषचन्द्र नेमवांग की अध्यक्षता वाली १७ सदस्यीय संसदीय समिति ने कल पहली बैठक में यह निर्णय लिया है। सोमवार को समिति का गठन हुआ था।
 निगरानी समिति को शांति प्रक्रिया को पूरा करने, मधेसियों और अन्य अल्पसंख्यक समुदाय का नेपाल सेना में अनुपातिक प्रतिनिधित्व देने तथा राष्ट्रीय संयुक्त सरकार के गठन से संबंधित प्रयासों के मूल्यांकन का अधिकार दिया गया है।

——-

  मध्य जापान में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसमें कई लोग घायल हो गए और १६वीं शताब्दी के राष्ट्रीय धरोहर भवन सामुराई कैसल में दरारें आ गई हैं। जापान के भूकम्प विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप स्थानीय समय के अनुसार सुबह आठ बजकर १६ मिनट पर आया। रिएक्टर पैमाने पर इसकी माप पांच दशमलव चार रहीं। इसका केंद्र तोक्यो से १८० किलोमीटर पश्चिमोत्तर में नागानों में था। इसके बाद कम तीव्रता के कई और झटके भी महसूस किए गए।

——

 बारबाडोस में भारत के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के तीसरे दिन आज वेस्टइंडीज अपनी पहली पारी पांच विकेट पर ९८ रन से आगे खेलेगा। कल दूसरे दिन वर्षा के कारण खेल बीच में ही रोकना पड़ा था। कल केवल २५ ओवर और तीन गेंद का खेल ही हो सका। खेल रोके जाने के समय सेमुअल्स और चंद्रपॉल क्रीज पर थे और वे छठे विकेट की साझेदारी में ४१ रन जोड़ चुके थे। भारत की पहली पारी में २०१ रन बने हैं।
 तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारत पहला टैस्ट जीतकर एक शून्य से आगे है।

——

 विम्बलडन टेनिस में विश्व के नम्बर दो खिलाड़ी स्विट्रलैंड के रॉजर फेडरर सिंगल्स मुकाबलों से बाहर हो गये हैं। फ्रांस के जो विलफ्रेड सोंगा ने छह बार के विम्बलडन चैम्पियन फेडरर को  ३-६,
६-७, ६-४, ६-४, ६-४ से हराया। इस बीच शीर्ष वरीयता प्राप्त स्पेन के राफेल नाडाल, सर्विया के नोवॉक जोकोविच और ब्रिटेन के एंडी मर्रे सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं।
 महिला सिंगल्स के पहले सेमीफाइनल में आज रूस की मारिया शरापोवा का मुकाबला जर्मनी की साबिन लीसिकी से होगा। दूसरा सेमीफाइनल बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका और चैक गणराज्य की पेट्रा कविटोवा के बीच खेला जाएगा।
 मिक्सड डबल्स के तीसरे दौर में भारत के रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा और चैक गणराज्य के मार्टिन डैम और रेनाटा वोराकोवा की जोड़ी के बीच मुकाबला होगा।भारत के लिएंडर पेस और जिम्बाबवे की कारा ब्लैक की जोड़ी सर्बिया की नेडाड जिमोन्जिक और स्लोवाकिया की कैटरिना सेरेबोटनिक की जोड़ी के साथ खेलेगी।
 सरकार द्वारा संचालित एक प्रशिक्षण संस्थान देश के युवकों को उनके कौशल विकास के लिए निशुल्क प्रशिक्षण देगा। यह पर्यटन मंत्रालय के दक्षता से रोजगार तक कार्यक्रम का एक हिस्सा है। पर्यटन सचिव आर एच ख्वाजा ने आज नई दिल्ली में अशोक हॉस्पिटलिटी एण्ड ट्यूरिज्म मैनेजमेंट संस्थान में इस कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि अकुशल, कम कुशल और अर्द्धकुशल लोगों के लिए निर्माण क्षेत्र के बाद रोजगार के सबसे अधिक अवसर पर्यटन क्षेत्र में ही है।

——

 मिजोरम में आज २५वां शांति दिवस मनाया जा रहा है। मिजो नेशनल फ्रंट के नेता लाल डेंगा और भारत सरकार के बीच शांति समझौते के २५ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आज राजधानी आइजोल में मुख्य समारोह आयोजित किया गया। मिजोरम के राज्यपाल लेफि्‌टनेंट जनरल (अवकाश प्राप्त) एम एम लखेरा, मुख्यमंत्री ललथनहौला और विपक्ष के नेता जोरमथंगा, अनेक मंत्री और अन्य गणमान्य नागरिक समारोह में शामिल हुए।

——

 असम सरकार ने जिला उपायुक्तों को निर्देश दिया है कि वे पिछले छह महीनों के दौरान अस्पतालों में डॉक्टरों की उपस्थिति की विस्तृत रिपोर्ट दें। राज्य के स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री डॉ० हेमन्त बिस्व शर्मा ने कल गुवाहाटी में संवाददाताओं को ये जानकारी दी। उन्होंने चेतावनी दी कि राज्य सरकार उन डॉक्टरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी, जो अपनी जिम्मेदारियों से बचते हैं। उन्होंने ये भी बताया कि कभी कभी काम पर आने वाले डॉक्टर और जो कभी भी काम पर नहंी आते, उनको स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए कहा जाएगा।

——

 इस साल अनाज की बम्पर फसल को देखते हुए सरकार देश में अतिरिक्त खाद्य भंडारण क्षमता बनाने के प्रयास कर रही है। नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में खाद्य मंत्री के.वी. थॉमस ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम ने सार्वजनिक और निजी भागीदारी के जरिए एक करोड़ ५३ लाख टन की अतिरिक्त भंडारण क्षमता स्थापित करने को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि मार्च २०१२ तक ४० लाख टन क्षमता के तैयार हो जाने की उम्मीद है। श्री थॉमस ने कहा कि इस अतिरिक्त भंडारण क्षमता से भंडारण की समस्याओं का काफी हद तक समाधान हो सकेगा।

——

 मध्यप्रदेश में कई जगहों पर लगातार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि गुना जिले में एक स्थानीय नदी में पानी बढ़ जाने से तीन बच्चे बह गये।

राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में मॉनसून सक्रिय है। विदिशा, गुना, अशोक नगर सहित अनेक स्थानों पर हो रही लगातार बारिश से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कई गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है और उनका सड़क संपर्क टूट गया है। वहीं राजधानी भोपाल में जून महीने में बारिश का दस सालों का रिकॉर्ड टूट गया है। मौसम केन्द्र भोपाल ने अगले १२ घन्टों के दौरान राज्य के पूर्वी, उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों में अनेक स्थानों में मध्य से तेज बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।

—–

 उधर, उत्तराखण्ड में वर्षा के कारण भूस्खलन से विभिन्न स्थानों पर सड़कें बंद हो गई हैं, जिनमें चार धाम को जाने वाले रास्ते भी शामिल हैं। हमारे संवाददाता के अनुसार चार धाम यात्रा मार्ग पर बड़ी संख्या में वाहन फंसे हुए हैं।

प्रदेश में बारिश से चारथाम यात्रा पूरी तरह प्रभावित हो गई है। ब्रदीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुमोत्री की ओर जाने वाले रास्ते कुछ जगह भूस्खलन के कारण बंद हो गए हैं, जिससे हजारों तीर्थ यात्री फंसे हुए हैं। पिथौड़गढ़ से अलमोड़ और टनकपुर जाने वाले मार्ग के साथ ही कुछ अन्य सड़के भूस्खलन से बंद हैं। सीमासुरक्षा संगठन और जिला प्रशासन सड़कों को दुरूस्त करने में दिन रात जुटा हुआ है लेकिन खराब मौसम की वजह से इन सड़कों पर यातायात सुचारू करने में बाधा आ रही है। इस बीच, पिथौड़ागढ़ में बारिश की वजह से हुए हादसे में आरटीबीपी के एक इंस्पेक्टर की मृत्यु हो गई है। उधर चमोली और कुछ अन्य स्थानों पर बारिश से विद्युत आपूर्ति और संचार सेवाएं प्रभावित होने की खबर है। मौसम विभाग के निदेशक अनिल शर्मा के अनुसार अगले २४ घन्टों में उत्तरकाशी, चमोली और अल्मोड़ा में भारी बारिश हो सकती है।  राघवेश पांडेय आकाशवाणी समाचार देहरादून।

——-

 उत्तरप्रदेश में पिछले २४ घंटों के दौरान कुछ दक्षिणी और पश्चिमी जिलों में भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार झांसी, लखनऊ, बरेली, हमीरपुर और गोरखपुर डिवीजनों में पिछले ३६ घंटों में भारी बारिश हुई है। झांसी के पास बहरौनी इलाके में १६१ मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जबकि हमीरपुर में १२४ मिलीमीटर और बाराबंकी में १०७ मिलीमीटर वर्षा हुई।

——-

 जम्मू कश्मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा में कल १५ हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने पवित्र शिवलिंग के दर्शन किये। कल राज्यपाल एन एन वोहरा ने भी हिमलिंग के दर्शन किये। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कुछ श्रद्धालु यात्रा के लिए हैलिकॉप्टर से भी जा रहे हैं।

बालताल वैतरणी और पहलगाम का एक तरफ हैलिकॉप्टर किराया  २४२५ और ३४५० रुपये रखा गया है। इस बीच आज सुबह जम्मू के भगवती नगर आदर्श नगर बस २१६३ शिव भक्तों का तीसरा जत्था पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए कड़े सुरक्षा बंदोबस्त में रवाना हुआ। आखिरी जानकारी मिलने तक यात्रियों ने रामवन क्रोस किया था और वो जवाहर टर्मिनल के नजदीक पहुंच रहे थे। अब तक जम्मू ये ६४४४ पंजीकृत यात्री अमरनाथ गुफा में पवित्र शिवलिंग के दर्शन करने के लिए रवाना हुए हैं। इस बीच श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर.के. गोयल ने यात्रियों पर आने वाले इच्छुक श्रद्धालुओं से एक बार फिर अपील की है वो यात्रा पर आने से पहले यात्रा परमिट प्राप्त करें। अभी तक ढाई लाख से अधिक यात्रियों ने यात्रा के लिए अपना पंजीकरण कराया है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर.के. रैना।

——-

 बम्बई शेयर बाजार का सेन्सेक्स आज शुरूआती कारोबार में १०४ अंक की बढ़त के साथ १८ हजार ७९८ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह ६४ अंक की वृद्धि के साथ १८ हजार ७५८ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी १५ अंक बढ़कर ५ हजार ६१५ पर था।
 अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया ११ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ७५ पैसे बोली गयी।

——-

 २५ पैसे की चवन्नी आज से बंद हो जाएगी। भारतीय रिर्जव बैंक ने आदेश दिया है कि तीस जून से २५ पैसे और इससे कम के सिक्के अब स्वीकार नहीं किये जाएंगे। रिजर्व बैंक ने ये भी कहा कि बैंक पहली जुलाई से ये सिक्के नहीं लेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि एक दो तीन और पांच पैसे के सिक्के पहले ही वापस ले लिये गये हैं।

MIDDAY NEWS

1400 HRS
30 JUNE, 2011

THE HEADLINES:

  • United States says, it strongly supports Nuclear Suppliers Group clean waiver for India.
  • Food inflation falls sharply to 7.78 per cent for week ended June 18 from 9.13 per cent in the previous week.
  • Government decides to extend ceasefire with National Democratic Front of Bodoland by six months.
  • Twenty-five killed in flash floods in Philippines.
  • In Egypt, over 1000 injured in clashes with security forces in Cairo.
  • West Indies to resume their first innings against India with overnight score of 98 for five in Barbados Cricket Test today.
  • In Wimbledon Tennis, World Number 2 Roger Federer exits from the Singles event.
||<><><>||
 The United States today said it strongly and vehemently supports the Nuclear Suppliers Group, NSG, clean waiver for India. US Ambassador to India Timothy J Roemer speaking to reporters in New Delhi, expressed hope that the civil nuclear deal between the two countries will continue to move in a positive direction. Mr Roemer said the 123 civil nuclear legislation also underscores US support for India.
 Our correspondent reports that the 46-member NSG  last week decided to push for more stringent norms that govern technology transfer for reprocessing technology. This decision has raised concerns about its impact on the landmark civil nuclear deal India signed with the US. The US envoy described Indo-US democratic and strategic ties as significant towards establishing greater co-operation between the two great democracies. Mr. Roemer said US President Barrack Obama’s visit  to India has further cemented economic ties between the two countries. He reiterated that both the countries will work together to tackle the menace of terrorism.
||<><><>||
 Food inflation fell sharply to 7.78 per cent for the week ended June 18 from 9.13 per cent in the previous week. According to official data released this morning, inflation in the Fuel and Power group inched higher. Inflation in the Primary Articles group declined to 11.84 per cent for the week under review from 12.62 per cent in the previous week.  We spoke to Business Journalist, Jayanto Roy Choudhary about the sharp fall in food inflation.
 Inflation in the Primary Articles space was at 19.58 per cent in the same period last year. Food inflation was 20.12 per cent at this time a year ago.
||<><><>||
 The Sensex at the Bombay Stock Exchange rose 104 points, or 0.6 per cent, to 18,798 in opening trade, this morning, as investors continued to buy stocks, amid firm Asian bourses. Later, the Sensex pared its gains, but still stood 83 points, or 0.4 percent in the positive zone, at 18,776, in afternoon deals, a short while ago. The 30-share Sensex has already gained more than 1,145 points in the past five trading sessions. Other Asian markets in Japan, China, Hong Kong, Indonesia, Singapore, South Korea and Taiwan were up by between 0.3 percent and 1.7 percent, today, after Greece moved a step closer toward avoiding a default by adopting harsh austerity measures. Wall Street’s Dow Jones Industrial average had gained 0.6 per cent, overnight.
||<><><>||
 Twenty five paise coins cease to be legal tender from today. The Reserve Bank of India had earlier said that coins of the denomination of 25 paise and below will cease to be legal tender from June 30th. The RBI said the coins will not be accepted for exchange at bank branches from tomorrow onwards. Our correspondent reports, that coins of one paisa, two, three and five paise denominations have already been demonetised.
||<><><>||
 The Centre has decided to extend the ceasefire with the National Democratic Front of Bodoland, NDFB by six months. Home ministry sources said that the ceasefire scheduled to expire this evening, has now been extended up to the 31st of December. The NDFB is holding tripartite talks with the Centre and the government of Assam for lasting peace in the North Eastern State. The outfit had announced a unilateral ceasefire in 2004 after signing a tripartite agreement with the Centre and government of Assam. Official sources said that the ceasefire will help continue the talks.
||<><><>||
 Bihar Chief Minister and JDU leader Nitish Kumar today asked the Central Government to spell out its views on the Lokpal Bill. Talking to media in New Delhi, he said, the opposition parties will be able to express their ideas on the bill only after knowing the government stand. Mr Kumar who met the social activist Anna Hazare said that the anti-graft bill should be broader in its scope and must fight the menace of corruption in a wholesome manner. He said, his party’s views will be formulated on the draft after discussions with the allied partners. Talking to the media, Mr Hazare said, he apprised Mr Kumar of the draft of the Jan Lokpal Bill and the Bihar Chief Minister appreciated it. Anna Hazare and his team will meet the CPI leader A.B.Bardhan this afternoon. The civil society activists are meeting leaders of various political parties ahead of the all party meet on Lokpal on the 3rd of July.
||<><><>||
 In Gujarat, the state intelligence bureau records on the 2002 communal riots were destroyed in 2007. The State Government’s counsel Mr. S B Vakil has revealed this on the sidelines of the proceedings at the Nanavati-Mehta inquiry commission. Talking to the media, Mr. Vakil alleged that IPS officer Sanjiv Bhatt filed his affidavit in the Supreme Court only after he came to know that the records of the 2002 riots had been destroyed. Our Correspondent reports that  the records include IB control room phone records and logbooks of official vehicles.
The new revelation by the Gujarat Government Counsel has again put a big question mark on the on going inquiry and investigations in the 2002 riot cases. The State Government Counsel Mr.Vakil said that he kept questioning Mr.Sanjiv Bhatt about the records because if the data existed, it would have been very easy to establish the truth. During the cross examinations by the Government Counsel, Mr. Sanjiv Bhatt-then Deputy Commissioner in Intelligence has said that it was the constitutional duty of State Government to preserve the records  related to riots. In his earlier deposition, Mr.Bhatt had claimed that all data and records were kept in Gandhinagar police headquarter and false impressions are created that the records are missing. Yogesh Pandya, AIR News, Ahmedabad.
||<><><>||
 The Odisha Government has asked the Jagatsinghpur district administration to remove all hurdles in carrying out ancillary works for the Rs 52,000 crore Posco project through negotiations with the protesting pro-Posco activists and local villagers. Odisha’s Industries, Steel and Mines Minister, Raghunath Mohanty, told our correspondent at Bhubaneswar that the opposition by pro-Posco activists and the local villagers are ‘short-term’ and will be settled down soon. He said the Odisha Government is aware of the six-point charter of demands by the United Action Committee (UAC), a platform of pro-Posco activists. He further said the renewal of Memorandum of Understanding (MoU) between Odisha Government and South Korean steel major Posco for the Rs 52,000 crore project, the biggest foreign direct investment in India, is being delayed due to some technicalities and hoped it will be renewed by July 15. Meanwhile, pro-Posco activists and local villagers of Nuagaon and Noliasahi have stopped cutting of trees by administration. Supporters of Posco Pratirodh Sangram Samiti (PPSS), an-anti Posco body, have blocked the entry point to the project area at Nuagaon. They have also been sitting on dharna since one month at the outskirts of Gobindpur, a bastion of anti-Posco activists. Source said, the Jagatsinghpur district administration has called a meeting with UAC tomorrow to break the deadlock over project work. Work for the project has been stopped for five consecutive days due to protest by local villagers.
||<><><>||
 In Kerala, the state assembly witnessed uproarious scenes today as the opposition members trooped into the well of the house protesting against police lathi charge against left wing students. Shouting slogans against the UDF government opposition members rushed towards Chief Minister Oommen Chandy while he was replying to an adjournment motion on police action against students at Thiruvanathapuram yesterday.  The speaker was forced to adjourn the house for the day.
||<><><>||
 In the Philippines, at least 25 people were killed and 15 others missing following flash flood triggered by heavy rain. Officials said that the downpour drenched large parts of Davao city on the southern island of Mindanao on Tuesday night, causing the Matina river to rise and flood its banks. The National Disaster Risk Reduction and Management Council said in a statement that Davao City experienced the highest level of floodwaters reaching up to three metres. Military rescuers have so far recovered 25 corpses after most of the floodwaters subsided yesterday.
||<><><>||
 An earthquake measuring 5.4 on the Richter Scale shook central Japan today, injuring several people. The quake also caused cracks in a 16th century Samurai castle listed as a national treasure. Seismologists said,  the quake hit at 8:16 am (local time), some 180 kilometres northwest of Tokyo. It was followed by smaller aftershocks.  Television footage showed fallen concrete bricks and roof tiles in the area.
||<><><>||
 In Nepal, the Parliamentary Monitoring Panel has decided to seek a report from the Prime Minister Jhala Nath Khanal and the government on the progress of the five point deal reached between the political parties. The 17-member Parliamentary Committee headed by the Speaker Subash Chandra Nemwang decided this at its first meeting held in Kathmandu yesterday. The monitoring panel has also decided to obtain decisions made by the Prime Minister-led Special Committee for resolving the problems of the peace process. The committee has also asked the Ministry of Defence to come up with a report on the efforts of the government to transform the Nepal Army into an inclusive institution.
||<><><>||
 In Afghanistan the International Security Assistance Force (ISAF) has confirmed today that a top Haqqani network leader Ismail Jan was killed in a precision airstrike in Gardez district of Paktiya province yesterday. According to the news release issued by ISAF in Kabul today he was suspected of providing material support to suicide bombers who attacked a Kabul hotel on Tuesday night. The release says Haqqani network, along with Taliban operatives, was responsible for attack on the Kabul Intercontinental Hotel which killed more than 10 people and injured several others. In addition to the hotel attack, the Haqqani network is responsible for several high-profile attacks, including the assassination of a provincial governor, Taj Mohammad Wardak in September 2008.
||<><><>||
 Yemen’s wounded President Ali Abdullah Saleh has again called for talks with the opposition to implement a Gulf plan that calls for his departure in exchange for immunity. According to Al Arabiya, Yemen’s Foreign Minister Abubakr Al Qirbi said in a statement that President Saleh, in a message, called for the opening of a dialogue with the opposition, in order to agree on a vehicle by which to implement the Gulf initiative.  The GCC plan, which the United States supports, calls for Mr. Saleh to surrender power in exchange for immunity from prosecution. Mr. Saleh has agreed to the plan three times in recent months, refusing at the last minute each time to sign an accord.
Yemen’s foreign minister said that political talks will involve the main opposition coalition known as Joint Meeting Parties, the separatist Southern Movement and the Shiite Houthi rebels in order to formulate the new future of Yemen. While President Saleh has called for dialogue to resolve the issue, his ruling party officials have been refusing any talks on power transition awaiting the return of President Saleh from Saudi Arabia. Dhirendra Ojha, AIR News, Dubai.
||<><><>||
  Union Home Minister P Chidambaram met Russian Deputy Prime Minister Sergei Ivanov. Both discussed ways to strengthen Indo-Russian cooperation in hi-tech sector. They also shared views on situation in Afghanistan. Talking to Media yesterday, Mr Chidambaram, said that Russia has treaty obligations with the central Asian states bordering Afghanistan and is assessing the impact of possible spill over of instability across the border. Mr Chidambaram arrived Moscow on Tuesday night  on a three day visit at the invitation of Emergency Situations Minister Sergei Shoigu.
||<><><>||
 In Egypt over thousand people were injured following clashes between security forces and anti-government protesters at Tahrir Square in Cairo yesterday. Assistant Health Minister Dr. Abdul Hamid Abaza said that 916 of them received medical treatment on the spot and around 120 others were shifted to hospital. The angry demonstrator were protesting against the slow pace of prosecution of security officials responsible for death during the uprising against Hosni Mubark.
||<><><>||
  Back Home, In Jharkhand, Police and Security forces of CRPF have destroyed three Naxal camps and recovered huge cache of arms and explosives. The police have also arrested eight suspected Maoists. This is the third such campaign in recent times by the police and security forces in the thick forest areas of Saranda.
||<><><>||
  Now sports news, The West Indies will resume their first innings against India at the overnight score of 98 for five in Barbados today. The hosts still trail by 103 runs with 5 wickets in hand. The First hour will be crucial for both the teams because even a slender first inning’s lead may have a significant impact on a bouncy track at the Kensington Oval.
||<><><>||
 The International Cricket Council’s (ICC) annual Conference has unanimously supported a proposal to amend the ICC Articles of Association to provide for the free elections and the independence of Member Boards. According to a statement issued in Dubai today, The ICC in its meetings in Hong Kong has decided that national federations should be autonomous and free from interference from government in the administration of their affairs.
||<><><>||
 In Wimbledon Tennis, World Number 2 Swiss Roger Federer has made a shock exit from the Gentlemen’s Singles event. Frenchman Jo-Wilfried Tsonga stunned the six-time Wimbledon champion of Switzerland with a superb 3-6, 6-7, 6-4, 6-4, 6-4 victory. Meanwhile, other top seeds, Spain‘s World Number 1 Rafael Nadal, Serb Novak Djokovic and Andy Murray of Great Britain have advanced to the semi-finals of the event.
With the six-time Wimbledon champion Roger Federer making a shock exit, all eyes will be on who will be the two finalists in the Gentlemen’s Singles event. Among the top seeds, only Federer was shown the doors while the rest made their way quite comfortably into the last four stage. Top seeded Spaniard Rafael Nadal stormed his way into the semi’s defeating Mardy Fish of the United States 6-3, 6-3, 5-7, 6-4, while Serb Novak Djokovic outplayed Bernard Tomic of Australia 6-2, 3-6, 6-3, 7-5. Great Britain‘s Andy Murray beat Feliciano Lopez of Spain 6-3, 6-4, 6-4. In the semi-finals, Andy Murray will lock horns with the defending champion Rafael Nadal while Frenchman Jo-Wilfried Tsonga will face Novak Djokovic for a place in the finals. Savvy Hasan Khan, Sports Desk.
 Today, Maria Sharapova of Russia will play Germany‘s Sabine Lisicki while Victoria Azarenka of Belarus will clash with Petra Kvitova of Czech Republic, in the semi-finals of the Ladies Singles event. In the third round of the mixed doubles, the Indian duo of Rohan Bopanna and Sania Mirza will meet the Czech combine of Martin Damm and Renata Voracova while the Indo-Zimbabwean pair of Leander Paes and Cara Black will face the pair of Nenad Zimonjic of Serbia and Katarina Srebotnik of Slovakia.
||<><><>||
 In Madhya Pradesh, normal life has been affected in several places due to incessant rain. Our correspondent reports that three children were swept away in a local stream in Guna district.
Monsoon is active in most parts of the state. People are facing problems in Vidisha, Guna, Ashoknagar, Mandla, Sidhi and several other places due to incessant rains. Flood water has entered in villages in some places and road connectivity has also been interrupted. In capital Bhopal quantum of rain in the month of June has broken a decade long record. According to the Met department, several parts of east, north and west Madhya Pradesh are likely to receive moderate to heavy rains in the next 12 hours. Shariq Noor, AIR News, Bhopal.
||<><><>||
   In Uttar Pradesh, heavy rain fall has been recorded in some southern and western districts in the last twenty four hours. According to the Met department Jhansi, Lucknow, Bareilly, Hamirpur and Gorakhpur divisions have recorded very good rain fall in the last thirty six hours. According to met unit Beharauni area near Jhansi recorded the highest 161 mm rain fall in last twenty four hours while Hamirpur 124.8 mm and Barabanki recorded 107 mm rain in the last one day.
||<><><>||
   In Uttarakhand intermittent wide spread rains have disrupted vehicular traffic at various places due to road blockages following landslides. It has also affected the Chardham Yatra in Garhwal region. As per reports numerous vehicles have been stranded in different areas of the state.
Wide spread rains has disrupted the Chardam Pilgrimage in the state. Roads leading to shrines of Badrinath, Kedarnath, Gangotri and Yamuntori have been blocked by landslides at some places stranding thousands of pilgrims. Whereas Pithoragarh-Almora, Pithoragarh-Tanakpur and several other roads have been also blocked following the landslides. The Border Road Organisation and the district administration have been working round the clock to clear the roads, but inclement weather has been creating problem to restore the traffic on the damaged roads. Power supply and communication services have also paralysed in Chamoli and some other places due to heavy rain. According to Director Met department, Anand Sharma heavy rain may occur in Uttarkashi, Chamoli, Nainital, Champawat and Almora in coming 24 hours. Raghwesh Pandey, AIR News, Dehradun.
||<><><>||
 In Jammu and Kashmir over 15,000 devotees drawn from different parts of the country paid obeisance in the holy cave of Amarnath in the South Kashmir Himalayas yesterday. The gates were thrown open for pilgrims when Governor, N N Vohra, performed darshan of the natural ice Shivlingam yesterday morning.
The one way heli-fare for Baltal-Panjtarni and Pahalgam-Panjtarni has been fixed at 2425 and 3450 rupees respectively. Meanwhile the third batch of pilgrims left the Bhagwati Nagar Yatri Niwas from Jammu for the holy cave under tight security arrangements today. When reports last came in the Yatra cavalcade had crossed Ramban and was on its way to cross Jawahar Tunnel. So far 6,444 registered yatris have left from Jammu for the holy cave for the darshan of the holy ice lingam.  R. K. Raina, AIR News, Jammu.
||<><><>||
 A partial solar eclipse will take place tomorrow. But this eclipse will not be visible anywhere in the world except in Antarctica. A partial solar eclipse occurs in the polar regions of the Earth when the center of the Moon’s shadow misses the Earth. Science Popularisation Association of Communicators and Educators President C B Devgun has said the partial solar eclipse will be visible from southern latitudes and Antarctica
 The “Mizoram Peace Day”, marking 25 years of signing of peace accord between the then Mizo National Front (MNF) leader Laldenga and the government of India, is being observed today in Mizoram. The main function was held in state capital Aizawl. Governor of Mizoram, Lt. Gen. (Retd.) M M Lakhera, Chief Minister Lalthanhawla, leader of opposition MNF Zoramthanga, ministers and other dignitaries took part in the function.
||<><><>||
  A government-run training institute will impart free of cost training programme in skill development for the youth of the country. The programme is a part of the ‘Hunar Se Rozgar Tak’ Scheme of the Ministry of Tourism. Launching the programme at the ITDC-run Ashoka Institute of Hospitality and Tourism Management in Delhi, the Tourism Secretary Mr R.H Khwaja said that next to the construction sector, there are scope of jobs in the hospitality and tourism sector for the unskilled, low skilled and semi skilled people. Our correspondent report that the training programme will offer a six week training programme in Food and Beverages and an eight week training programme in Food and production. The eligibility for admission in these courses is between 18 and 28 years. The minimum qualification for enrollment is 8th standard. At least 1500 students will be trained in the this financial year by the institute.

30.06.2011
समाचार संध्या
2045

मुख्य समाचार : –

  • सरकार ने पन बिजली और ट्रांसमिशन क्षेत्रों में विशेष छूट देने के लिए शुल्क में संशोधनों की मंजूरी दी।
  • केन्द्र ने केयर्न एनर्जी के प्रस्तावित हिस्सेदारी के लिए वेदांत को सशर्त मंजूरी दी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय भत्ता दोगुना कर तीन हजार रूपये हुआ।
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कोलकाता में एक अस्पताल में १२ बच्चों की मृत्यु की जांच के आदेश दे दिए।
  • खाद्य मुद्रास्फीति पिछले डेढ़ महीने के न्यूनतम स्तर सात दशमलव सात-आठ प्रतिशत हुई। सब्जी और दालें सस्ती हुई।
  • सेंसेक्स १५२ उछलकर १८ हजार ८४६ पर।
  • पांच और एथलीटों को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी नाडा द्वारा करायी गई डोपिंग जांच में पॉजटिव पाया गया।
  • रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा की जोड़ी विम्बलडन टेनिस प्रतियोगिता के मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंची।
  • बारबाडोज में भारत और वेस्टइंडीज के बीच क्रिकेट मैच बारिश के कारण बाधित।
——

सरकार ने पन-बिजली और ट्रांसमिशन क्षेत्र को विशेष छूट देने के लिए शुल्कों में संशोधनों की मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह छूट इस वर्ष ६ जनवरी से प्रभावी अनिवार्य कर नीति आधारित प्रतियोगी नीलामी के अनुसार दी जाएगी। मंत्रिमंडल ने राज्य नियंत्रित पन-बिजली परियोजनाओं और निजी क्षेत्र के उत्पादकों को बिजली की बिक्री के मामले में समान सुविधा प्रदान करने के प्रस्ताव को भी मंजूर कर लिया है। संशोधनों के अनुसार सभी पन-बिजली परियोजनाओं को अनिवार्य प्रतियोगी नीलामी से ३१ दिसंबर २०१५ तक मुक्त रखा गया है। राज्य के भीतर ट्रांसमिशन क्षेत्र को भी अनिवार्य प्रतियोगी नीलामी से पांच जनवरी २०१३ तक दो वर्ष की और छूट दी गई है।

——

सरकार ने केयर्न एनर्जी द्वारा वेदांता रिसोर्सेस को अपनी प्रस्तावित हिस्सेदारी बेचने को सशर्त मंजूरी दे दी है। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी ने कहा कि इस मामले को श्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्ष्ता वाले मंत्रिसमूह के पास भेजा गया था, जिसने कुछ शर्तों के साथ यह सिफारिश की है। समूह ने शर्त रखी है कि रॉयल्टी को वसूली गई लागत की तरह माना जाएगा और उपकर पर मध्यस्थता की कार्यवाही रोक दी जाएगी।
एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय भत्ता डेढ़ हजार रुपये से बढ़ाकर तीन हजार रुपये प्रतिमाह और सहायकों का मानदेय साढ़े सात सौ रुपये से बढ़ाकर पंद्रह सौ रुपये प्रतिमाह करने को मंजूरी दे दी है।

——

सरकार ने सभी विदेशी दूरसंचार कंपनियों के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का परीक्षण और प्रमाणन करने का निर्णय लिया है। संचार मंत्री कपिल सिब्बल ने आज नई दिल्ली में यह जानकारी देते हुए कहा कि यह निर्णय इस तथ्य को देखते हुए लिया गया है कि सत्तर से अस्सी प्रतिशत दूरसंचार उपकरण आयात किए जाते हैं और उनका ज्यादातर उपयोग निजी सेवा प्रदाता ही करते हैं।

अगर हमें अपनी खुद की प्रोटोकोल डेवलपमेंट करनी है, खुद की टेस्टिंग फेसिलीटी बनानी है तो टेलीकोम इक्युपमेंट जो इम्पोर्ट होता है, जो सर्विस प्रोइडर इस्तेमाल करते है। उसके लिए हमें प्रोटोकोल डेवलप करने होंगे कि कैसे किसी इक्युमेंट को टेस्ट किया जाये फार दॉ सिक्युरिटी ऑफ वाकेंट तो हमने यह फैसला किया कि ये टेस्टिंग और सर्टिफिकेशन फेसिलीटी हिन्दुस्तान में बनाई जाये, लेकिन उसके प्रोटोकाल हमें कुछ डेवलेप करने होंगे।
श्री सिब्बल ने कहा कि इस काम के लिए एक प्रयोगशाला स्थापित करने की जिम्मेदारी भारतीय विज्ञान संस्थान बंगलौर को सौंपी गई है। इस पर साठ करोड़ रुपये की लागत आएगी, जिसमें से पचास करोड़ रुपये सरकार देगी।

——

केरल उच्च न्यायालय ने बगैर सरकारी सहायता के चलने वाले मेडिकल कॉलेजों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पचास प्रतिशत आरक्षण पर लगी रोक हटा ली है। केरल क्रिश्चियन प्रोफेशनल कॉलेज मैनेजमेंट्स फेडरेशन ने सरकारी आदेश को चुनौती देते हुए यह याचिका दायर की थी, जिसकी सुनवाई करते हुए उच्च न्यायालय ने छात्रों के आरक्षण पर रोक लगा दी थी। उच्च न्यायालय ने यह अंतरिम आदेश उच्चतम न्यायालय के आज दिन में आए इस फैसले को देखते हुए दिया गया है कि पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश की अंतिम तारीख कल तक के लिए बढ़ा दी गई है।

——

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दो सदस्यीय समिति से कोलकाता में बिधानचन्द्र राय शिशु अस्पताल में १२ बच्चों की मौत की जांच का आदेश दिया है। यह समिति २४ घंटे में अपनी रिपोर्ट देगी। पिछले ४८ घंटे में इन बच्चों की मौत हुई थी। इसके कारण उनके परिजनों ने अस्पताल में हंगामा किया। हमारे संवाददाता ने बताया कि पुलिस ने भीड़ को तितर-वितर करने के लिए हल्का लाठीचार्ज किया।

—–

पश्चिम बंगाल के पुरूलिया में १९९५ में हथियार गिराने के मामले में आरोपी किम डेवी को न्यायालय में सुनवाई के लिये प्रत्यर्पण कर भारत नहीं लाया जा सकता। डेनमार्क के एक न्यायालय ने आज जांच एजेन्सी की याचिका खारिज कर दी। सीबीआई प्रवक्ता के अनुसार याचिका जेलों की स्थिति और मानव अधिकार के मुद्दों के आधार पर याचिका को खारिज कर दिया है।

——

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त और विकास निगम ने अनुसूचित जनजाति के कारीगरों को वित्तीय सहायता और बाजार उपलब्ध कराने के लिए भारतीय जनजाति सहकारी विपणन विकास महासंघ के साथ एक समझौता किया है। जनजातीय मामलों के मंत्री कांतिलाल भूरिया की मौजूदगी में आज नई दिल्ली में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

——

श्री राजकुमार सिंह ने आज केंद्रीय गृहसचिव का कार्यभार संभाल लिया। बिहार कैडर के १९७५ बैच के आई.ए.एस. अधिकारी श्री सिंह के नाम की मंजूरी प्रधानमंत्री कार्यालय ने २३ जून को दे दी थी। उन्होंने, श्री जी.के. पिल्लई का स्थान लिया है, जो उनतालीस साल की सेवा के बाद आज सेवानिवृत्त हो गए। गृहसचिव के रूप में श्री सिंह का कार्यकाल दो वर्ष का होगा।

——

असम में ग्वालपाडा जिले में दो संदिग्ध उग्रवादियों से ब्रह्‌मपुत्र नदी पर नारायण सेतु के पास बड़ी मात्रा में हथियार और विस्फोटक सामग्री बरामद की है। पुलिस के अनुसार यह विस्फोटक सामग्री एक सूचना के आधार पर सेना और पुलिस के आज सुबह सुयंक्त तलाशी अभियान के दौरान बरामद की गयी। इन उग्रवादियों के गुट के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है।

——

अरूणाचल प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय दोरजी खांडू के पुत्र ंऔर पयर्टन और जल संसाधन मंत्री पेमा खांडू को मुक्तो विधानसभा उप चुनाव में आज निर्विरोध चुन लिया गया है। इंडियन नेशनल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में केवल पैमा खांडू ने ही नामांकन पत्र दाखिल किया। मुक्तो विधानसभा सीट इस वर्ष ३० अप्रैल को तवांग हेलीकॉप्टर दुघर्टना में श्री दोरजी खांडू के निधन से खाली हुई थी।

——

खाद्य मुद्रास्फीति की दर १८ जून को समाप्त हुए सप्ताह में घटकर पिछले डेढ़ महीने के न्यूनतम स्तर सात दशमलव सात-आठ प्रतिशत पर आ गई। थोक मूल्य सूचकांक आधारित खाद्य मुद्रास्फीति की दर इससे पिछले सप्ताह नौ दशमलव-एक तीन प्रतिशत थी। इस अवधि में सब्जियां वार्षिक आधार पर लगभग दस प्रतिशत सस्ती हो गई। दालों के भाव में साढ़े नौ प्रतिशत की गिरावट हुई।
प्राथमिक वस्तुओं की मुद्रास्फीति दर पिछले सप्ताह के १२ दशमलव छह-दो प्रतिशत से घटकर ११ दशमलव आठ-चार प्रतिशत पर आ गई। आर्थिक विशेषज्ञ रूपा नित्सुरे ने आकाशवाणी को बताया कि यह रिजर्व बैंक के हाल ही में किये गये मौद्रिक उपायों का ही परिणाम है।

आज जो स्टेटिक्स आया है गवरमेंट की और से वो दिखा रहा है कि जो प्राईमरी आर्टिकल में महंगाई थी, वो एक करीबन १२-१३ प्रतिशत थी और अभी नीचे आई है और इसकी वजह है कि जो खाद्य पदार्थ थे उनके दाम अभी बहुत कम होने लगे हैं। इससे उम्मीद की जाती है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याजदर बढ़ाने का जो सिलसिला जारी रखा है उसका असर हम अभी देख रहे हैं और जो अच्छा ग्रोथ हमें मिला है, उसकी वजह से भी हमें अभी महंगाई कम होते नजर आ रही है।

——

आर्थिक खबरें

मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स १५२ अंक बढ़कर १८ हजार आठ सौ ४६ पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी ४७ अंक बढ़कर पांच हजार छह सौ ४७ पर बंद हुआ।
एक डॉलर की तुलना में रूपया १७ पैसे बढ़कर ४४ रूपया १७ पैसे के स्तर पर पहुंच गया।
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना एक सौ बीस रूपये घटकर २२ हजार तीन सौ बीस रूपये प्रति दस ग्राम, जबकि चांदी साढ़े पांच सौ रूपये उछलकर ५२ हजार सात सौ रूपये प्रति किलो ग्राम हो गई।
न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज में कच्चे तेल की कीमत १४ सेंट घटकर ९४ डॉलर ६३ सेंट प्रति बैरल पर आ गई।

——

अमरीका ने कहा है कि वह परमाणु सामग्री आपूर्तिकर्ता समूह द्वारा भारत को छूट दिये जाने का जोरदार समर्थन करता है। अमरीकी राजदूत टिमोथी जे रोमर ने आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में आशा व्यक्त की है कि दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु समझौता सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ता रहेगा।

व्हाइट हाउस और ओबामा प्रशासन भारत को छूट दिये जाने का मजबूती से समर्थन करते हैं। दूसरे अमरीका-१, २, ३, असैन्य परमाणु सहयोग के प्रति वचनबद्ध है और तीसरे हमारा कानून भी स्पष्ट रूप से भारत को छूट दिये जाने के पक्ष में ही है।

——

राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदकधारी सिनी जोस समेत पांच और एथलीटों को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी, नाडा द्वारा करायी गयी डोपिंग जांच में आज पॉजीटिव पाया गया। जौना मुर्मू, एक अन्य ४०० मीटर धाविका टियाना मैरी थामस, लंबी कूद एथलीट हरी कृष्णन और शॉट पुट एथलीट सोनिया के एनाबोलिक स्टेराइड के सेवन का दोषी पाया गया है। राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी नाडा ने बंगलौर में ग्यारह से चौदह जून तक चले राष्ट्रीय, अंतर्राज्यीय एथलेटिक्स मिट के दौरान डोप टेस्ट के लिए नमूने लिए थे। इनका सेम्पल ए पॉजीटिव पाया गया है।

——

रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा की जोड़ी विम्बलडन टेनिस प्रतियोगिता के मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। तीसरे दौर में इस जोड़ी ने मार्टिन डैम और रेनाटा वोराकोवा की जोड़ी को ६-३, ६-० से हराया। आज ही तीसरे दौर में लिएंडर पेस और कारा ब्लैक की जोड़ी का मुकाबला निनाद जिमोनोजिच और कैटरिना स्रेबोत्निक की जोड़ी से होगा।
महिला सिंगल्स के दूसरे सेमीफाइनल में इस समय में रूस की मारिया शरापोवा का मुकाबला जर्मनी की साबिने लिसिस्की से चल रहा है। ताजा समाचार मिलने तक शारापोवा ने पहला सैट ६-४ से जीत लिया है। इससे पहले पेत्रा क्वीतोवा सिंगल्स के फाइनल में पहुंच गई। पहले सेमीफाइनल में क्वीतोवा ने विक्टोरिया अजारेंका को ६-१, ३-६, ६-२ से हराया।

——

बारबाडोस में भारत के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्स्ट मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज ने पहली पारी ताजा समाचार मिलने तक ५ विकेट पर १२३ रन बना लिए हैं। बारिश के कारण आज मैच देरी से शुरू हुआ है। वेस्टइंडीज ने पांच विकेट पर ९८ रन से आगे खेलना शुरू किया। भारत ने पहली पारी में २०१ रन बनाये थे।
तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारत पहला टैस्ट जीतकर एक शून्य से आगे है।

——

भारत का संचार उपग्रह जीसैट-१२ अगले महीने की पंद्रह तारीख को श्रीहरिकोटा से छोड़ा जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – इसरो की विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस उपग्रह को पी.एस.एल.वी. – सी-१७ प्रक्षेपण यान से दोपहर बाद चार बजकर अड़तालीस मिनट से लेकर पांच बजकर आठ मिनट के बीच दूसरे लॉन्च पैड से छोड़ा जाएगा। एक हजार चार सौ दस किलोग्राम वजन वाले इस उपग्रह में बारह विस्तारित सी-बैंड ट्रांसपोंडर्स लगे हुए हैं। इसरो के सूत्रों ने बताया है कि प्रक्षेपण यान के सभी जरूरी परीक्षण कर लिए गए हैं।

——

जम्मू कश्मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा के पहले दो दिनों में तीस हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने शिवलिंगम के दर्शन कर लिये हैं। यात्रा कल पहलगाम और बाल्टाल मार्ग से रवाना हुई जो शांतिपूर्वक जारी है।

 
NEWS AT NINE

2100 HRS
30 JUNE,2011
THE HEADLINES:
  • Government approves amendments in tariff policy for providing specific exemptions in the hydro power and transmission sectors.
  • Centre gives conditional approval for the proposed sale of shareholding by Cairn Energy to Vedanta resources; Honorarium to Anganwadi Workers doubled to 3000 rupees
  • West Bengal Chief Minister, Ms Mamata Banerjee orders inquiry into the death of 12 children in a hospital in Kolkata.
  • Food inflation declines to a one-and-a-half month low of 7.78 per cent, vegetables and pulses became cheaper.
  • Sensex jumps 152 points to 18,846, today, amid a sharp fall in food inflation.
  • Five more athletes fails dope test conducted by the National Anti Doping Agency .
  • Indian duo of Rohan Bopana and Sania Mirza enter the quarter finals of mix doubles event of the Wimbledon Tennis Championship.
  • At Kensington Oval, Barbados, the West Indies were 124 for 5 against India in their first innings, in the rain delayed match.
[]<><><>[]
The Government has approved amendments in tariff policy for providing specific exemptions in the hydro power and transmission sectors. A press released issued after the cabinet meeting says that the exemptions will be on the mandatory tariff based competitive bidding which came into effect from 6th of January this year.  The Cabinet also approved proposal to provide a level playing field to state controlled hydro projects and the private sector developers for sale of power.  The other highlights of amendments are exemption to all hydro electric projects from the mandatory competitive bidding till 31st December, 2015 subject to fulfillment of certain conditions.  Exemption will also be given to the intra-state transmission sector from the mandatory competitive bidding for another two years i.e. upto 5th of January, 2013.
<><><>
The government today gave conditional approval for the proposed sale of shareholding by Cairn Energy to Vedanta resources. Briefing media after the meeting of the Cabinet Committee on Economic Affairs (CCEA), the Petroleum Minister Mr. Jaipal Reddy said that the matter was referred to the Group of Ministers headed by Pranab Mukherjee, which recommended certain conditionalities.

In the deal, Cairn India holds 70 per cent operator interest in 6.5 billion barrels Rajasthan block. It plans to strike the 8.4 billion Dollars deal with Vedanta Resources to sell majority stake in the Company.

In another significant decision the CCEA approved enhancement of honorarium for Anganwari workers from 1500 rupees per month to 3000 rupees per month and for helpers from 750 rupees to 1500 rupees.
The estimated additional cost will be about 3,480 crore rupees per annum.
<><><>
 Government has decided to conduct testing and certification of software and hardware of all foreign telecom companies. Telecommunication Minister Kapil Sibal said in New Delhi today that the decision has been taken in view of the fact that 70-80 per cent of telecom equipment are imported and have been deployed largely by the private service providers. He said the Indian Institute of Science, Bangalore has been entrusted with the job to set up a lab at an estimated cost of 60 crore rupees out of which 50 crores rupees will be provided by the government.
<><><>
 The West Bengal Chief Minister,  Ms. Mamata Banerjee has ordered an inquiry by a two member committee into the death of 12 children at the Bidhan Chandra Roy Child hospital in Kolkata.  The two member committee is to submit its report within 24 hours.  The children have died in the hospital in the last 48 hours. The deaths of children had led to protests by their family members leading to chaos in the hospital. Our correspondent reports, the Police resorted to mild lathicharge to disperse the mob.
<><><>
 The United States today said it strongly and vehemently supports the NSG clean waiver for India. US Ambassador to India Timothy J Roemer speaking to reporters in New Delhi, expressed hope that the civil nuclear deal between the two countries will continue to move in a positive direction. Mr Roemer said the 123 civil nuclear legislation also underscores US support for India . Our correspondent reports,  the 46-member Nuclear Suppliers Group(NSG), the elite nuclear club, last week decided to push for more stringent norms that govern technology transfer for reprocessing technology. This decision has raised concerns about its impact on the landmark civil nuclear deal India signed with the US.
<><><>
 The Kerala High Court today vacated a stay on the state government’s move to allocate to students the 50 per cent seats it took over in post graduate courses in Self Financing Medical colleges. The Kerala Christian Professional College Management Federation had challenged the government move, following which the High Court had granted stay on allocation of seats to students. The High Court interim order comes in the back drop of the apex court order earlier in the day extending the deadline of admissions to post graduate medical courses till tomorrow. Justice Antony Dominic, who vacated the stay, took cognizance of a statement filed by the Advocate General regarding the Supreme Court order.
<><><>
 Centre has decided to extend ceasefire with the National Democratic Front of Bodoland (NDFB) by six months. Home ministry sources said that  the ceasefire scheduled to expire this evening, has now been extended up to 31st of December. NDFB is holding tripartite talks with the Centre and the government of Assam for lasting peace in the North Eastern State. The  outfit announced a unilateral ceasefire in 2004 after signing a tripartite agreement with the centre and government of Assam. Sources said that the ceasefire will help continue the talks.
<><><>
 Food inflation declined to a one-and-a-half month low of 7.78 per cent for the week ended June 18, as vegetables and pulses became cheaper. Food inflation, as measured by the Wholesale Price Index, had  stood at 9.13 per cent during the previous week, and at over 20 per cent during the comparable period last year. Vegetables became cheaper by more than 10 per cent, year-on-year, according to data released by the government, today. Prices of pulses fell 9.5 per cent, while potatoes became 2.39 per cent cheaper. Inflation in overall primary articles stood at 11.84 per cent, down from 12.62 per cent in the previous week. Inflation of non-food primary items stood at 17.91 per cent, down from 18.43 per cent in the previous week. Talking to All India Radio, economist Rupa Nitsure commented that decline in food inflation would help in achieving a lower inflation rate.
<><><>
 India‘s infrastructure sector output grew 5.3 per cent in May, slightly faster than an annual growth of 5.2 per cent in April. Government data released today said, during April-May, output rose 4.9 percent from the 7.9 per cent a year ago. The infrastructure sector accounts for 26.7 per cent of country’s industrial output.
<><><>
 Extending its gains for the sixth straight session, the Sensex at the Bombay Stock Exchange jumped 152 points, or 0.8 percent, to 18,846, today, lifted by a sharp fall in food inflation, and firm global markets. The Sensex has now gained almost 1,300 points in just six trading sessions. The Nifty advanced 47 points, or 0.8 percent, to 5,647. Stock markets in Japan, China, Hong Kong, South Korea, and Singapore rose between 0.3 percent and 1.5 percent. The rupee appreciated 17 paise, to 44.70 against the dollar. Gold slipped 120 rupees to 22,320 rupees per ten grams in Delhi. But silver rose 550 rupees, to 52,700 rupees per kilo. And U.S. crude oil futures fell 14 cents, to 94.63 dollars a barrel, while Brent crude stood under 112 dollars a barrel. Pradeep Kumar, AIR News 
<><><>
 The Eastern High Court in Copenhagen has dismissed the Danish government’s plea to allow 49-year-old Kim Davy to be handed over to CBI in connection with the 1995 Purulia arms dropping case. Shortly after the judgement was pronounced by a five- judge bench of the High court, the CBI said it will request
the Danish Ministry of Justice through diplomatic channels to appeal against the verdict in the Supreme Court of Denmark.
A CBI spokesperson said that the plea has been denied on the grounds of jail conditions and human rights issues which is a subject outside the purview of the investigation agency.
<><><>
 The Greek Parliament is to hold a second vote today on its austerity programme, which it needs to implement to secure the country further financial support. The vote is about putting into practice the tax hikes, pay cuts, privatisations and public sector redundancies approved in principle yesterday.
<><><>
 India- Malasyia Comprehensive Economic Cooperation Agreement CECA, seeking to boost bilateral trade to 15 billion US dollar in next four years, comes into effect from tomorrow. This will be the fourth such economic cooperation pact after Singapore, South Korea and Japan. The agreement envisages liberalisation of trade in goods, trade in services, investments and other areas of economic cooperation. 
<><><>
 Doping in athletics  Today took scandalous proportions with five more athletes, including Commonwealth and Asian Games gold medallist Sini Jose , flunking the tests conducted by National Anti -Doping Agency. Jose , top quarter -miler Jauna Murmu, who was also caught for doping yesterday , another 400m runner Tiana Mary Thomas , long jumper Hari Krishnan and shot putter Sonia returned positive for anabolic steroids in their ‘A’ samples.
 The samples were taken by NADA during the June 11-14 National Inter – State Athletics Meet in Bangalore.
<><><>
At Kensington Oval , Barbados , hosts West Indies ,who  resumed their first innings against India with the overnight score of 98 for five, were 129 for 5 a short while ago. The host still trail by 103 runs with 5 wickets in hand. Marlon Samuels 21 and Shivnarine Chanderpaul 20 overnight were at the crease Brief Scores:
India‘s 1st innings:     201 all out West Indies 1st innings: 98 for five in 37.3 overs
<><><>
The Indian duo of Rohan Bopanna and Sania Mirza has entered the mix doubles quarter finals of Wimbledon Tennis Championship. They defeated Martin Damm and Renata Voracova 6-3, 6-0, in the third round. Mahesh Bhupathi partnering Elena Vesnina of Russia have also advanced to the quarter-finals quelling a late challenge from Eric Butorac and Olga Govortsova. The fourth-seeded Indo-Russian combination dismissed the challenge of American-Belarussian pair 6-2, 7-6.  Another Indian ace  player Leander Paes paring with Cara Black will clash with the pair of  Nenad Zimonjic of Serbia and Katarina Srebotnik of Slovakia in the third round later today. The Women’s singles semi finals are also slated for today . In the first semi final Victoria Azarenkaof Belarus  is facing Petra Kvitova  of Czech Republic.
In men’s singles, top seeds, Spain‘s World Number 1 Rafael Nadal, Serb Novak Djokovic and Andy Murray of Great Britain have advanced to the semi-finals of the event. In the Men’s semi-finals, Andy Murray will lock horns with the defending champion Rafael Nadal while Jo-Wilfried Tsonga will face Novak Djokovic. Yesterday, World Number 2 Swiss Roger Federer made a shock exit losing to Frenchman Jo-Wilfried Tsonga.

 

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: