>समाचार News news on air (all india radio) 29.06.2011

29 जून

>

दिनांक : २९/०६/२०११
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :-

  • भारत और अमरीका ने मौजूदा आर्थिक अवसरों का लाभ उठाने के .लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय संबंध मजबूत करने का संकल्प किया।
  • राजस्थान में रसोई गैस सिलेन्डर २५ रुपए और डीजल ५४ पैसे सस्ता। बिहार में डीजल के दामों में १४ पैसे प्रति लीटर की कमी।
  • अफगानिस्तान में काबुल के एक होटल में आतंकवादी हमले में दस लोग मारे गए।
  • फ्रांस की वित्त मंत्री क्रिस्टीन लैगार्ड अन्तर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की पहली महिला प्रमुख बनी।
  • बारबाडोस में भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे क्रिकेट टैस्ट की पहली पारी में भारत की टीम २०१ रन पर सिमटी।
   –
 भारत और अमरीका ने दोनों देशों में मौजूद आर्थिक अवसरों का पूरा फायदा उठाने के लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय संबंधों को मजबूत करने का संकल्प किया है। वाशिंगटन में भारत-.अमरीका आर्थिक और वित्तीय साझेदारी की दूसरी बैठक की समाप्ति पर जारी  संयुक्त बयान में वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी और अमरीका के वित्त मंत्री टिमोथी गेथनर ने बताया कि उन चुनौतियों के बारे में चर्चा की गई जिनका सामना दोनों अर्थव्यवस्थाओं को अल्प अवधि में वसूली और कीमतों में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि विकास सम्बन्धी विभिन्न नीतियों के बारे में भी चर्चा की गई।

 बयान में कहा गया है कि भारत और अमरीका व्यापार और निवेश बढ़ाने और अपनी वित्तीय प्रणाली को विकसित और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे।                                                 

 न्यूजीलैंड ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में भारत की स्थाई सदस्यता के समर्थन की घोषणा की है। कल नई दिल्ली में प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की के बीच प्रतिनिधि स्तर की बातचीत के बाद दोनों नेताओं ने विश्व में सुरक्षा चुनौतियों और क्षेत्र में स्थिरता तथा सम्पन्नता हासिल करने के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने सभी प्रकार के आतंकवाद की निन्दा की और व्यापक आर्थिक साझेदारी मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में समझौते का स्वागत करते हुए दोनों नेताओं ने कहा कि इससे भविष्य में वैज्ञानिक और अनुसंधान सहयोग में मदद मिलेगी। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि उनका देश भारत के साथ बेहतर रक्षा सहयोग के लिए एक रक्षा सलाहकार नियुक्त करेगा।

विज्ञान और नवीकरण के क्षेत्र में न्यूजीलैंड और भारत ने प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किया है। इससे वैज्ञानिक तकनीकों के आदान-प्रदान और अनुसंधान गठबंधन में मदद मिलेगी। दोनों देशों के वैज्ञानिक समुदाय को एक दूसरे की वैज्ञानिक विशेषज्ञता को जानने-समझने का मौका भी मिलेगा। अपने रिश्तों को और अधिक प्रगाढ़ बनाने के लिए भारत में हम अपने रक्षा सलाहकार को भी नियुक्त कर रहे हैं।
 प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि दोनों देशों के बीच आर्थिक साझेदारी से संबंध और मजबूत होंगे।

हम अपने व्यापार को मौजूदा स्तर से काफी अधिक विस्तृत करना चाहेंगे। बातचीत में मैने और न्यूज+ीलैंड के प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते की समीक्षा की है। यह सही दिशा में आगे बढ़ रही है। न्यूजीलैंड डेयरी उत्पादन, कृषि, खाद्यप्रसंस्करण और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में काफी सशक्त है। ये हमारे विकास में काफी महत्त्वपूर्ण क्षेत्र हैं।

 हिन्द महासागर में समुद्री व्यापार की सुरक्षा के उद्देश्य से भारत और मोजाम्बिक ने जहाजरानी सुरक्षा के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की है। भारत की यात्रा पर आये मोजाम्बिक के रक्षा मंत्री फिलिप यसिन्तो नियूसी और भारत के रक्षा मंत्री ए. के. एंटनी के बीच कल नई दिल्ली में शिष्टमंडलीय स्तर की बातचीत के बाद जारी सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों नेताओं के बीच वार्ता में अफ्रीका के पूर्वी तटवर्तीय क्षेत्रों में समुद्री लुटेरों की समस्या पर विशेष ध्यान दिया गया।
 इस बीच, सरकार संसद के मॉनसून सत्र में समुद्री दस्यु निरोधक विधेयक पेश करेगी। नये विधेयक में समुद्री डकैती पर भारतीय न्यायालय में भी मुकदमा चलाये जाने की अनुमति होगी।

 राजस्थान सरकार ने रसोई गैस, डीजल और मिट्टी के तेल की कीमतें कम करने का फैसला किया है। यह फैसला तत्काल लागू होगा और इससे सरकारी खजाने पर तीन अरब ७५ करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में कल देर रात राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया।

डीजल, रसोई गैस और मिट्टी के तेल कीमतों मे कमी के फैसलों से राज्य में आम आदमी को काफी राहत मिलेगी। राज्य सरकार अब डीज+ल की कीमतों में हाल ही तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी पर बढ़ा हुआ वैट वसूल नहीं करेगी। इससे डीज+ल ५४ पैसे प्रति लीटर सस्ता हो जायेगा। राज्य में एल पी जी सिलेंडर पर पहले से ही वैट नहीं लगता है इसके बावजूद प्रति सिलेंडर रुपये की सबसीडी देने का निर्णय लिया है। इसी तरह सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दिए जाने वाले मिट्टी के तेल पर राज्य में पहले से वैट नहीं था लेकिन अब सरकार ने सभी उपभोक्ताओं के लिए मिट्टी से तेल पर से वैट हटा लिया है। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार जयपुर।
 बिहार सरकार ने डीजल के दामों में १४ पैसे प्रति लीटर कम करने का फैसला किया है। डीजल पर वैट १८ दशमलव तीन छह प्रतिशत से घटाकर १८ प्रतिशत कर दिया है।
 उधर, तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने भी रसोई गैस सिलेंडर पर चार प्रतिशत वैट को खत्म कर दिया है। इससे प्रति सिलेंडर के मूल्य मे १४ रुपए ७३ पैसे की कमी आयेगी, जो पहली जुलाई से लागू होगा।

 बिहार में पुर्णिया विधानसभा और मध्यप्रदेश में जबेरा विधानसभा के उपचुनाव की आज मतगणना की जा रही है। मतगणना के रूझान दो घंटे बाद आने लगेंगे। पुर्णिया विधानसभा सीट भाजपा विधायक राजकिशोर केसरी के निधन से खाली हुई थी।

 अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में कल देर रात कड़ी सुरक्षा वाले इंटर कोंटीनेंटल होटल में एक आत्मघाती बम हमले में १० लोग मारे गए। खबरों के अनुसार भारी हथियारों से लैस छह हमलावरों ने उस वक्त होटल में प्रवेश किया जब लोग रात का भोजन कर रहे थे। इनमें से तीन आत्मघाती हमलावरों ने होटल के अंदर खुद को धमाके से उड़ा लिया। बाकी हमलावर होटल की छत पर पहुंच गए और उन्होंने वहां से अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। अफगान सुरक्षाबलों ने जवाबी हमला किया और इसके बाद अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल की मदद ली। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पांच घंटे की कार्रवाई में सभी हमलावर मारे गए।

अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि हथियारों से विद्रोही कड़ी सुरक्षा वाले इस भू-दल में कैसे दाखिल हुए। यह बात भी ध्यान देने की है यह हमला अफगानिस्तान से ३५ हजार अमरीकी सैनिकों की अगले साल सितम्बर तक वापसी की राष्ट्रपति ओबामा के घोषणा के करीब एक सप्ताह बाद हुआ है। इतना ही नहीं इस हमले सिर्फ एक दिन पहले काबूल में अमरीका पाकिस्तान पर अफगानिस्तान की बैठक हुई थी। जिसमें तालिबान से बातचीत और एक दशक से अधिक समय से जारी लड़ाई बन्द करने पर चर्चा हुई थी। बहरहाल इस हमले से ऐसा लगता है कि अफगानिस्तान से विदेशी सैनिकों की वापसी का काम इतना आसान और शांतिपूर्वक सम्पन्न होने वाला नहीं है। समाचार प्रभात के लिए काबूल से राजेन्द्र उपाध्याय।

 फ्रांस की वित्त मंत्री क्रिस्टीन लैगार्ड अन्तर्राष्ट्रीय मुद्राकोष आई एम एफ की नयी प्रमुख नियुक्त की गयी है। पचपन वर्षीया क्रिस्टीन लैगार्ड विश्व की सबसे बड़ी वित्तीय संस्था के प्रमुख के तौर पर चुनी जाने वाली पहली महिला हैं। अमरीका और रूस के समर्थन की घोषणा के बाद सुश्री लैगार्ड का चुना जाना लगभग तय हो गया था। भारत, चीन और ब्राजील जैसे देशों ने भी क्रिस्टीन लैगार्ड के पक्ष में मत दिया।

 जम्मू-कश्मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा बालतल और पहलगाम के रास्ते आज औपचारिक रूप से शुरू हो गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि देश के विभिन्न भागों से हजारों तीर्थयात्री कल पहलगाम में नूनवान और सोनमर्ग में बालतल आधार शिविरों में पहुंचे।

रातभर विश्राम के बाद आज सवेरे हजारों की संख्या में यात्रियों का पहला जत्था जंदलवाड़ी और बुराड़ीमृग की तरफ रवाना हुआ। बम बम भोले की गूंज में सभी यात्री प्रश्न दिखाई दे रहे थे और इनका कहना था कि वह पहली बार शिवलिंगम का दर्शन करने के लिए आए है। यात्रियों की सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं तथा प्रशासन ने यात्रियों के लिए हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करायी है। आकाशवाणी समाचार के लिए कालथल से सबिर अयूब।

 उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। उत्तरकाशी, चमौली और पिथौरागढ़ जिलों में जनजीवन विशेष रूप से अस्त व्यस्त है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि खराब मौसम की वजह से गढ़वाल क्षेत्र में चारधाम यात्रा पर भी असर पड़ा है।

उत्तर काशी जिलें के गुंडा ब्लॉक में धान की रोपाई कर आपने घर लौट रहे दो महिलाएं नदी पार करते वक्त आचानक आये तेज पानी के बहाव में डूब गईं। इधर गंगोत्री-यमुत्री मार्ग पर बारिश से जगह-जगह भू-स्खलन के कारण यात्रा घण्टों बाधित हो रही है। जमूली जिले के सूत्रवर्ती क्षेत्र में बारिश ग्रामीणों के लिए मुसीबतें पैदा कर दी हैं। वहां सभी संपर्क माल क्षेत्र छतिग्रस हो गए हैं। मौसम विभाग ने अगले २४ घण्टों में कहीं ज्यादा तो कहीं मामूली बारिश की संभावना जतायी है। राघवेश पांडे आकाशवाणी समाचार देहरादून।

 ब्रिजटाउन, बारबाडोस में दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने पहली पारी में २०१ रन बनाए। शुरूआती झटके झेलने के बाद भारत के वीवीएस लक्ष्मण और सुरेश रैना ने पारी को संभालते हए ११७ रन की साझेदारी की जिससे भारत कुछ सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच सका। जवाब में वेस्टइंडीज ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट खोकर तीस रन बना लिए थे।

 भारत की सानिया मिर्जा और रूस की ऐलेना वैसनीना की जोड़ी विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट के महिला डब्ल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। लंदन में कल इस जोड़ी ने स्लोवाकिया की डेनिला हांतुचोवा और पोलैंड की एजनिस्का को लगातार सेटों में ६-४, ६-३ से हरा दिया।

आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों के साथ नवीन सक्सेना।

 नई लोक लेखा समिति की पहली बैठक में हंगामा-अखबारों की पहली ख्+ाबर है। दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है-कांग्रेसियों के कड़े विरोध के कारण अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी नहीं रख सके २-जी रिपोर्ट।
 नई दुनिया की बड़ी ख्बर है-सरकार की छवि सुधारने की मुहिम, मंथन में जुटे मनमोहन और सोनिया। प्रिंट मीडिया के सम्पादकों से आज की मुलाकात पर आज समाज की सुर्खी है-अब चुप नहीं रहेंगे पी.एम., आरोपों का जवाब देंगे।
 उधर, उत्तरप्रदेश में सियासी रस्साकशी पर अंग्रेजी दैनिक हिन्दुस्तान टाइम्स के शब्द हैं-ईंधन कर पर भाजपा चुप, पार्टी शासित राज्यों से नहीं कहेगी कर घटाने को।
 राष्ट्रीय सहारा ने उत्तरप्रदेश में स्वास्थ्य विभाग की अनियमितता को सुर्खी दी है-ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के धन की बंदरबांट, जांच दल को मिले गड़बड़ियों के सबूत, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में हड़कम्प। उत्तरप्रदेश को ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के लिए दिए गए थे, आठ हज+ार छह सौ करोड़ रुपये।
 हिन्दुस्तान को लगता है कि गणितीय पाई के दिन अब पूरे हो गए। दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण संख्या पाई की जगह गणितज्ञ अब उसके विकल्प टाउ के प्रचार में लगे हैं।

MORNING NEWS

0815 HRS
29 JUNE, 2011
THE HEADLINES:
  • India and the US pledge to deepen bilateral and multilateral engagement to capitalise fully on economic opportunities.
  • In Rajasthan, LPG cylinders to cost 25 rupees less and diesel 54 paise less; Bihar reduces diesel price by 14 paise per litre.
  • Atleast 10 people killed in Afghanistan in a terrorist  attack on a top hotel in Kabul.
  • French Finance Minister Christine Lagarde becomes first woman to head the International Monetary Fund.
AND IN CRICKET
  • India all out for 201 runs in the first innings of second test match against the West Indies in Barbados.
<><><>
 India and US today pledged to deepen bilateral and multilateral engagement in order to fully capitalise on economic opportunities in the two countries. In a joint statement issued at the conclusion of the second India-US Economic and Financial Partnership meeting at Washington, Finance Minister Pranab Mukherjee and US Treasury Secretary Timothy Geithner said, they discussed the challenges that both economies face in ensuring a strong recovery and price stability in the short term. They said that the range of policies necessary to reach growth at their full potential domestically, was also discussed.
 The statement further said that the United States and India will work together to expand trade and investment links between the two economies, and to develop and strengthen their financial systems. Besides, the two countries will work together in the G-20 on an effective mutual assessment process to bring about strong, sustained, and balanced global growth.
<><><>
 The Rajasthan government has decided to reduce the prices of LPG gas, diesel and Kerosene. The decision was taken last night in a meeting of the state Cabinet headed by Chief Minister Ashok Gehlot. The state government will give 25 rupees subsidy per cylinder and will not charge VAT on recent hike on diesel prices, making it cheaper by 54 paise per liter. Our correspondent reports that the decision will come into effect immediately and  will cost the state exchequer 375 crore rupees.
 The decision will give relief to common man.  The state government will not impose VAT on 3 rupees recent hike per litre on diesel which is 55 paise per litre.  LPG is already exmpted from VAT in the state. So government has decided to give 25 rupees subsidy on each cylinder. Kerosene was already exmpted from taxes for PDS system in the state and now the government has decided to waive 14 percent VAT on kerosene for all consumers. Now the price of LGP cylinder will 373 rupees and of diesel 42 rupees 90 paise per litre in the State. Anurag Vajpayee, AIR news, Jaipur.
<><><>
 The Bihar government has taken decision to reduce the prices of diesel by 14 paise per litre. The Vat on diesel has been reduced from 18.36 to 18 per cent. The Deputy Chief Minister Sushil Kumar Modi said, the token reduction in VAT is only a symbolic gesture on the part of the state government to help the masses.
<><><>
  New Zealand has announced support for India‘s membership in the expanded UN Security Council. In a joint statement issued in New Delhi last evening after delegation level talks between the Prime Minister Dr. Manmohan Singh and his New Zealand counterpart John Key, the two leaders discussed global security challenges and regional contexts to achieve stability and prosperity for all. Both the Prime Ministers condemned terrorism in all its forms and agreed to work together to expedite comprehensive economic partnership and strengthen people-to-people contact. Prime Minister Key announced that a fellowship in the name of Sir Edmund Hillary will be given to a prominent Indian business person. The two leaders announced a new educaton cooperation initiative. The New Zealand Prime Minister announced that his country will appoint a Defence Advisor to India to better facilitate defence exchanges.
  
 In science and innovation area, New Zealand and India have signed a protocol and which will provide the frame work for increase scientific exchanges and research collaboration.  Our scientific communities will be deliver of each other respective expertise.  We also work together to deepen our defence relationship. New Zealand is appointing a defence advisor to India to help, build  field co-operation in this area.
 In his opening remarks, Prime Minister Manmohan Singh said that the economic partnership between the two countries is poised to achieve greater heights.
    The Prime Minister and I have reviewed the status of our negotiations on the bilateral free trade agreement. These are proceeding well and in the right direction.  New Zealand has proven strength in dairy field, in agriculture and food processing and renewable energy sector.  These are areas of great relevance to our own development priorities.
<><><>
 In Afghanistan, at least 10 people have been killed in a suicide bomb attack in a high security Intercontinental Hotel late last night. According to reports, six heavily armed insurgents entered the hotel as guests were having dinner. Three of them were suicide bombers and they blew themselves up inside the hotel. The remaining insurgents went to the rooftop and started firing indiscriminately with heavy arms. Afghan security forces fought a pitched battle before calling the International Security Assistance Force. Our correspondent reports that all the insurgents were killed in the five hour operation.
 It is not clear how heavily armed insurgents entered the high security hotel as normally there are rigorous security procedures. The hotel was hosting an Afghan security meeting at the time. Just one day before the attack officials from the US, Pakistan and Afghanistan met in Kabul to discuss prospects for making peace with Taliban insurgents to end nearly a decade-long war. This incident has shown that the process of security transition in Afghanistan is not going to be easy and peaceful. Rajendra Upadhyay, Kabul.
<><><>
     French Finance Minister Christine Lagarde has become the first woman to head the International Monetary Fund after its executive board chose her over Mexican central bank governor Agustin Carstens.
 Lagarde, who succeeds Dominique Strauss-Kahn, is the first woman named to the top IMF post since the institution’s inception in 1944. She takes over at a tumultuous time when emerging nations want a greater voice at the IMF and the organisation’s reputation has been tarred by a scandal involving Dominique Strauss-Kahn.
<><><>
 In Jammu & Kashmir, the annual Amarnath Yatra has formally started from both the routes of Baltal and Pahalgam today. Yesterday, thousands of yatris from different parts of the country reached Nunwan in Pahalgam and Baltal in Sonamarg base camps.
 After night halt in Nounvon and Baltal base camp, thousands of yatris started their journey towards Chandanwari and Bradimarg early this morning. Chanting Bum Bum Bhole majorities of the yatris were seen enjyoing yatra as they said they had come for the first time for this holy pilgrimage.  Adequate security arrangements have been made for the yatris from Pahelgam and Baltal base camps upto holy cave.  Administration has elborated every possible arrangements on different stops for the yatris leading to holy cave. With Tasduq rashid in Pahelgam this is Sabir Ayub from Baltal for AIR news.
 Meanwhile , the second batch of 2185 devotees left Jammu base camp this morning.
<><><>
    The cross-Line of Control, LoC trade between Jammu & Kashmir and Pakistan-occupied Kashmir, which was suspended for four weeks, resumed yesterday on a low note as only 39 truck-load of goods were exchanged. While 24 trucks carrying mainly red chilli, tamarind and other spices crossed in to Pakistan-occupied Kashmir, only 15 trucks loaded mostly with dry fruits crossed over to India, officials said.
<><><>
 The Monsoon has hit normal life in Uttarakhand, especially in border districts of Uttarkashi, Chamoli and Pithoragarh.Our correspondent reports that the Char Dham yatra has also been affected in Garhwal region following the inclement weather.
 Two women were drowned while crossing a river in Uttar Kashi.  Meanwhile, Gangotri and Jamunotri yatra resulted for more than six hours following the land slides at different places on the yatra route.  Monsoon showers have also badly affected the normal life in remote areas of Chamoli district.  According to Met department, 55.4 mm rain recorded in Tehri Garhwal district during last 24 hours.  Weatherman predicts moderate to heavy rain occurred at various places in coming 24 hours in the State. Raghwesh Pandey, AIR News, Dehradun.
<><><>
 Sania Mirza and Elena Vesnina have entered the quarterfinals of the Womens’ doubles Wimbledon tennis championship. In London yesterday, the Indo-Russian pair defeated Daniela Hantuchova of Slovakia and Polish Agnieszka Radwanska in straight sets, 6-4, 6-3.
 In the mixed doubles, Mahesh Bhupathi and Elena Vesnina beat Australians Stephen Huss and Anastasia Rodionova, 6-2, 7-6 to reach the third round.
<><><>
 VVS Laxman and Suresh Raina rescued India from an early slump but the visitors were still bowled out for 201 by West Indies in their first innings on the opening day of the second Test at Bridgetown, Barbados. In reply, West Indies were 30 for three at stumps yesterday. Ramnaresh Sarwan, batting on 10, and night watchman Devendra Bishoo were at the crease.
      Earlier, India were left struggling at 38 for four by pacer Ravi Rampaul’s three-wicket haul in the pre-lunch session but Laxman and Raina added 117 runs for the fifth wicket to bring the visitors back into the game.   
      All the three Indian seamers – Ishant Sharma, Praveen Kumar and Abhimanyu Mithun – picked up a wicket each.
<><><>
“War of words over 2G report at PAC again” writes the Hindu in a front page story. The paper further adds that a war of words broke out at the first meeting of the newly constituted public accounts committee as members were vociferous in voicing their  views over the committee’s contentious draft report on the 2G allocation scam.
Pakistan cannot afford to match the induction of modern weaponry by India, which perhaps has a greater capacity to sustain war said the Pakistan Defense Minister Chaudhary Ahmed Mukhtar in an interview to BBC Urdu. The Tribune has headlined this story.
“Expediency, image makeover on cards” is the Pioneer headline. According to the paper Congress President Sonia Gandhi has begun one to one consultations with senior ministers and party leaders for reshuffle in the cabinet giving an image make over to the scam ridden UPA government by dropping tainted ministers and including new faces.
“Congress pushes PM into PR drive” writes the Mail Today. According to the paper, the most intensive public relations exercise of the UPA government was announced on Tuesday which said that the Prime Minister will meet editors from across the country on a regular basis.
Indians spent 5.8 lakh crores extra due to inflation in the last three years writes the Times of India. According to the paper, a new study has shown just how much consumers have spent in the last three years because of a spike  in the price of most commodities particularly essential items like milks and eggs.
And finally, check all your trouser pockets and empty out your drawers, because you have only till the end of the banking hours on Wednesday to exchange any 25 paise coin for a higher denomination currency. As per a government notification the 25 paise coin still called Char-anna will cease to be legal tender from Thursday. The Economic Times has highlighted this story.
    २९.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०
 मुख्य समाचार :
  • उच्चतम न्यायालय का, पश्चिम बंगाल में सिंगूर में टाटा मोटर्स की नैनो कार परियोजना के लिए अधिगृहित जमीन किसानों को अभी न लौटाने का राज्य सरकार को निर्देश।
  • वित्तमंत्री प्रणव मुखर्जी ने डीजल, रसोई गैस और कैरोसीन की मूल्य वृद्धि वापस लेने से इंकार किया।
  • पश्चिम त्रिपुरा में शंखोला गांव में जाति आधारित जनगणना की औपचारिक शुरूआत।
  • सेंसेक्स में वृद्धि का रूख। रूपया डॉलर के मुकाबले १३ पैसे मजबूत।
  • बारबाडोस में भारत के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्ट मैच में आज वेस्टइंडीज तीन विकेट पर तीस रन से आगे खेलेगा।
—-

 उच्चतम न्यायालय ने पश्चिम बंगाल सरकार को निर्देश दिया है कि सिंगूर में टाटा मोटर्स की नैनो कार परियोजना के लिए अधिगृहित ज+मीन किसानों को अभी न लौटाये। न्यायमूर्ति पी.सदाशिवम और ए.के पटनायक की अवकाश पीठ ने आज राज्य सरकार को अंतरिम निर्देश दिया कि वो इस मामले में कलकता उच्च न्यायालय से आदेश जारी होने तक सम्बद्ध किसानों को ज+मीन सौंपे या लौटाये नहीें। पीठ के आदेश के तुरंत बाद टाटा मोटर्स के वकील मुकुल रोहतगी ने बताया कि इससे कंपनी को काफी राहत मिली है।

 टाटा मोटर को पूरी राहत मिली है, जो इस कानून के लागू होने से आज तक उसे हाईकोर्ट से नही मिली थी। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि जैसा कि ये मामले दोनों पक्षों के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए अंतरिम राहत जारी रहेगी और उच्च न्यायालय से एक महीने के भीतर आदेश जारी करने को कहा गया है।
 पश्चिम बंगाल सरकार के वकील कल्याण बनर्जी ने कहा कि पीठ ने स्पष्ट किया कि यह अंतरिम व्यवस्था है, इस मुकदमें के गुण-दोष पर उसकी राय नहीं है।

 उच्चतम न्यायालय ने कहा कि हम विशेष अवकाश पीठ के काम काज में रूकावट नही डाल रहे, लेकिन अंतरिम आदेश दे रहे है कि जब तक उच्च न्यायालय द्वारा आदेश नही दिया जाए, तब तक जमीन का आबंटन न किया जाए।
 टाटा मोटर्स ने कल उच्चतम न्यायालय में अपील दायर की थी कि  पश्चिम बंगाल सरकार ने सिंगूर में नैनो परियोजना के लिए आवंटित ज+मीन पर कब्जे के लिए जल्दबाजी में कानून बनाया है और अब ज+मीन का कब्जा लेने के लिए अवैध रूप से पुलिस का सहारा ले रही है।

 —–

 वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि पेट्रोलियम  पदार्थों के  शुल्क में कटौती करने के सरकार के फैसले से राजकोषीय घाटे पर असर नहीं पड़ेगा। वाशिंगटन में पीटीआई के साथ बातचीत में श्री मुखर्जी ने रसोई गैस और डीजल की कीमतों में की गई वृद्धि वापस लेने से इन्कार किया।
 वित्तमंत्री भारत-अमरीका आर्थिक और वित्तीय भागीदारी सम्मेलन में भाग लेने के लिए वाशिंगटन गये हैं। सम्मेलन का आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ और वाशिंगटन के बु्रकिंग्स इंस्ट्टीट्यूट ने मिलकर किया है।
 अंतर्राष्ट्रीय बाजार में खनिज तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण सरकार ने डीजल के दाम में तीन रूपये प्रति लीटर, रसोई गैस की कीमत में पचास रूपये प्रति सिलेण्डर और मिट्टी के तेल में दो रूपये प्रति लीटर वृद्धि की है।
 सरकार ने खनिज तेल और अन्य पैट्रोलियम पदार्थो पर उत्पाद और सीमा शुल्क भी कम किया है, जिससे ४९ हजार करोड़ रूपये सालाना राजस्व का नुकसान होगा। श्री मुखर्जी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर अपील कर चुके हैं कि वे पैट्रोलियम उत्पादों पर शुल्क कम करने की संभावनाओं का पता लगाएं, ताकि आम आदमी पर इस मूल्य वृद्धि का असर कम किया जा सके।
 वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि आथिक विकास की कीमत पर मुद्रास्फीति पर काबू पाने के भारतीय रिजर्व बैंक के फैसले के बावजूद मौजूदा वित्तवर्ष में आर्थिक विकास दर साढ़े आठ प्रतिशत के आसपास रहेगी। पीटीआई के साथ भेंटवार्ता में श्री मुखर्जी ने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक मुद्रास्फीति और आर्थिक विकास के बीच संतुलन बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

 भारत और अमरीका ने दोनों देशों में मौजूद आर्थिक अवसरों का पूरा फायदा उठाने के लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय संबंध मजबूत करने का संकल्प लिया है। वाशिंगटन में भारत-.अमेरिका आर्थिक और वित्तीय साझेदारी की दूसरी बैठक की समाप्ति पर जारी  संयुक्त बयान में वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी और अमरीका के वित्त मंत्री टिमोथी गेथनर ने बताया कि दोनों नेताओं ने उन चुनौतियों के बारे में चर्चा की जिनका सामना दोनों अर्थव्यवस्थाओं को अल्प अवधि में वसूली और कीमतों में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि विकास सम्बन्धी विभिन्न नीतियों के बारे में भी चर्चा की गई।
 बयान में  कहा गया है कि भारत और अमरीका दोनों अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार और निवेश बढ़ाने और अपनी वित्तीय प्रणाली को विकसित और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे।  इसके अलावा दोनों देश मजबूत, स्थायी और संतुलित वैश्विक विकास के लिए जी-२० में प्रभावकारी तरीके से काम करेंगे।

 वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने फ्रांस की वित्तमंत्री क्रिस्टिन लेगार्ड को अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष का प्रबंध निदेशक नियुक्त होने पर बधाई दी है। सुश्री लेगार्ड को लिखे पत्र में श्री मुखर्जी ने उम्मीद जाहिर की है कि उनके नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने आ रही गंभीर चुनौतियों से कारगर ढंग से निपट सकेगा। उन्होंने कहा कि भारत सुश्री लेगार्ड के साथ पूरे सहयोग से काम करने को उत्सुक है। सुश्री लेगार्ड अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की पहली महिला अध्यक्ष बनी हैं। वे पांच जुलाई से पांच वर्ष तक इस पद पर रहेंगी।

 प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने आज अपने निवास पर पांच संपादकों के साथ बातचीत की। उन्होंने लोकपाल विधेयक, भ्रष्टाचार और पड़ोसी देशों के साथ संबंधों जैसे अनेक मुद्दों पर चर्चा की।

                          —     

 जाति-आधारित जनगणना की आज पश्चिम त्रिपुरा के दूर-दराज के गांव शंखोला में विधिवत शुरूआत हुई। इससे देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की पहचान हो सकेगी। कार्यक्रम का शुभारंभ करने के बाद ग्रामीण विकास सचिव बी के सिन्हा ने कहा कि यह समूची प्रक्रिया इसी वित्त वर्ष के अंत तक पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि गरीब परिवारों की पहचान संबंधी आंकड़ों का अगले वित्त वर्ष से शुरू होने वाली १२वीं पंचवर्षीय योजना में इस्तेमाल किया जाएगा। जनगणना का काम विभिन्न राज्य सरकारों के सहयोग से चलाया जा रहा है और इससे मनरेगा तथा इंदिरा आवास योजना जैसे प्रमुख कार्यक्रमों के अंतर्गत प्राप्त किए जाने वाले लक्ष्य निर्धारित करने और उनके क्रियान्वयन में मदद मिलेगी। इस जनगणना पर ३८ अरब रूपए खर्च होंगे। शहरी और विकास गरीबी निवारण मंत्रालय तथा भारत के महापंजीयक भी इससे जुड़े हैं।

—-

 मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने पहली से आठवीं कक्षा के सभी वर्गों के लड़कों को मुफ्त यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इसके लिए अभिभावकों को चार सौ रूपए प्रति विद्यार्थी के हिसाब से चेक द्वारा सहायता दी जाएगी। इस फैसले से गरीबी रेखा के ऊपर वाले और अन्य वर्गों के करीब सात लाख लड़कों को फायदा होगा। इस समय सर्वशिक्षा अभियान के तहत अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों तथा गरीबी रेखा से नीचे के वर्गों के पहली से आठवीं कक्षा तक पढ़ने वाले लड़के-लड़कियों को मुफ्त युनिफॉर्म मिलती है। मंत्रिमंडल ने विधायक स्थानीय विकास निधि की राशि भी तीन लाख रूपए से बढ़ाकर आठ लाख रूपए करने का फैसला किया ताकि जरूरतमंद लोगों को डॉक्टरी इलाज और अन्य आवश्यकताओं के लिए सहायता दी जा सके।

—-

 मध्यप्रदेश में दमोह जिले की जबेरा विधानसभा सीट भी भारतीय जनता पार्टी ने जीत ली है। भाजपा प्रत्याशी दशरथ सिंह लोधी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की तान्या सोलोमन को ११ हजार ७३८ वोटों से हराया। कांग्रेस विधायक रमेश सोलोमन के निधन के कारण यह सीट खाली हुई थी। कांग्रेस ने उनकी बेटी तान्या सोलोमन को खड़ा किया था।

 बिहार में पूर्णिया विधानसभा सीट भारतीय जनता पार्टी ने फिर जीत ली है।  हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भाजपा प्रत्याशी किरण केसरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के रामचरित्र यादव को २३ हजार ६६५ वोटों से हराया। श्रीमती केसरी को ५३ हजार ७३२ वोट मिले जबकि श्री राम चरित्र यादव को ३० हजार ६७ मत प्राप्त हुए। श्रीमती किरण केसरी पूर्व भाजपा विधायक राज किशोर केसरी की पत्नी हैं जिनकी हत्या कर दी गयी थी।

 तमिलनाडु में मोहम्मद जॉन को आज सवेरे राजभवन में आयोजित समारोह में मंत्रिपद की शपथ दिलाई गई। रानीपेट से निर्वाचित मोहम्मद जॉन को मरियम पित्चई की जगह लिया गया है जिनका एक दुर्घटना में निधन हो गया था।

 पुदुचेरी में सत्तारूढ़ एनआर कांग्रेस के वी सभापति को आज निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुन लिया गया। अस्थायी अध्यक्ष त्यागराजन ने आज सवेरे सदन की बैठक शुरू होने पर यह घोषणा की। ६६ वर्षीय श्री सभापति छह बार विधायक रह चुके हैं। विपक्षी दलों-कांग्रेस, डीएमके और ऑल इंडिया अन्ना डी एम के ने सदन की कार्रवाई का बहिष्कार किया।
 ऑल इंडिया अन्ना डीएमके ने उपराज्यपाल इकबाल सिंह से अनुरोध किया था कि अध्यक्ष का चुनाव रद्द कर दिया जाए क्योंकि सदन में एनआर कांग्रेस पार्टी का बहुमत संदिग्ध है। पार्टी की मांग है कि एनआर कांग्रेस सदन में अपना बहुमत सिद्ध करे और फिर अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराए।

 तमिलनाडु में लोकप्रिय टीवी एंकर रबि बर्नार्ड को ऑल इंडिया अन्ना डीएमके ने राज्यसभा की खाली सीट के लिए उम्मीदवार बनाया है। यह  घोषणा आज जारी पार्टी की विज्ञप्ति में की गई। राज्यसभा की सीट श्री के वी रामलिंगम के त्यागपत्र देने से खाली हुई है क्योंकि वे विधानसभा चुनाव में जीतकर इस समय राज्य मंत्रिमंडल में मंत्री हैं। राज्यसभा का उपचुनाव अगले महीने की २२ तारीख को होना है।

 केरल में वायनाड जिले के जनजातीय इलाकों में हैजे से मौतों को रोकने में राज्य सरकार की कथित विफलता के विरोध में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में विपक्ष ने विधानसभा की कार्रवाई का बहिष्कार किया। मुख्यमंत्री उम्मान चांडी ने सदन को सूचित किया कि पीने का पानी दूषित होने के कारण हैजा फैला था। इस बीमारी से छह जनजातीय लोगों की जानें गईं। श्री चांडी ने बताया कि अब दूर-दराज के स्थानों पर भी सुरक्षित पेय जल उपलब्ध कराया जा रहा है और स्वास्थ्य देखरेख की समूची व्यवस्था ठीक से काम कर रही है। एक महीने के भीतर ५२ जनजातीय परिवारों को आधुनिक शौचालय उपलब्ध कराए जाएंगे। लेकिन विपक्ष के नेता वी एस अच्युतानंदन ने सरकार पर आरोप लगाया कि वह कुछ भी नहीं कर रही है। बाद में विपक्षी सदस्य सदन से बाहर चले गए।

—-

 सुरक्षा बलों ने जम्मू क्षेत्र में साम्भा जिले के रामगढ़ सैक्टर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी है। हमारे साम्भा संवाददाता ने बताया कि सुरक्षा बलों ने रात करीब एक बजे अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर बालार्ड चौकी के पास कुछ लोगों को भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश करते देखा। सुरक्षा बलों ने उन्हें चुनौती दी और आत्मसमर्पण करने को कहा। उनके ऐसा न पर सुरक्षा बलों ने गोलियां चलायी, लेकिन घुसपैठिये अंधेरे का लाभ उठाकर भाग निकले।

—–

 असम में डिब्रूगढ़ जिले के लेपटकाटा में ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलिमर्स लिमिटेड ने गैस क्रैकर परियोजना पर काम शुरू कर दिया है। इसके जुलाई २०१३ में पूरा होने की उम्मीद है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस परियोजना के शुरू होने से इंजीनियरिंग, विनिर्माण और सेवा क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

 ऐसा अनुमान है कि इस परियोजना के अन्तर्गत विभिन्न क्षेत्रों में लगभग एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा राज्य में प्लास्टिक संबंधित उद्योगों को भी इससे बढ़ावा मिलेगा। राज्य सरकार ने पहले से ही तिनसुखिया जिले में एक महत्वांकाक्षी प्लास्टिक पार्क के निर्माण के लिए काम शुरू कर दिया है। युवाओं के लिए प्लास्टिक उद्योगों में अवसर उपलब्ध कराने के लिए .और कई कदम उठाये है।  विश्व विद्यालय तथा दूसरे शिक्षा प्रतिष्ठानों में इस संबद्ध में कई कोर्स शुरू कर दिये है। आकाशवाणी समाचार के लिए डिबू्रगढ़ से मानस प्रदीप शर्मा।

 कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी और नागरिक उड्डयन मंत्री वायलार रवि ने आज रायबरेली में फुरसतगंज में इंदिरागांधी राष्ट्रीय विमानन अकादमी का दौरा किया। इस अवसर पर श्री वायलार रवि ने कहा कि वे इस संस्थान में विमानों के रख-रखाव की इकाई बनाने की संभावना का पता लगाएंगे। अकादमी के दौरे के बाद श्री राहुल गांधी लखनऊ रवाना हो गये।

—-

 नेत्रहीनों के राष्ट्रीय महासंघ ने अपनी मांगों के समर्थन में आज नई दिल्ली में एक विरोध रैली निकाली। संघ के महासचिव एस.के रूंगटा के नेतृत्व में हजारों नेत्रहीन व्यक्तियों ने रैली में भाग लिया। पत्रकारों से बातचीत में श्री रूंगटा ने कहा कि सरकार को विकलांग व्यक्तियों के लिए आरक्षित खाली पदों को भरने के लिए विशेष भर्ती अभियान चलाना चाहिए।

     —

 जम्मू कश्मीर में ४६ दिन की वार्षिक अमरनाथ यात्रा आज औपचारिक रूप से शुरू हुई। राज्यपाल एन एन वोहरा ने आज सुबह पवित्र अमरनाथ गुफा में हिमलिंग के दर्शन किये। श्री वोहरा श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। उनके साथ बोर्ड के अधिकारी और वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी भी थे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आज दूसरा जत्था भी रवाना हो गयाहै।

 २,१८५ यात्रियों का दूसरा जत्था आज कड़े सुरक्षा प्रंबंधों के बीच  ६६ वाहनों में जम्मू के भगवती नगर आदर्शवर से बालताल और पहलगाम की ओर रवाना हुआ। इनमें १,३२८ पुरूष, ४४१ महिलाएं, ६६ बच्चें और ३५०
साधु है। प्रशासन ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए कड़े सुरक्षा प्रंबंध किये है। आकाशवाणी समाचार के जम्मू से आर.के.रैना।
 अमरनाथ यात्रा १३ अगस्त को समाप्त होगी। उस दिन भगवान शिव की छड़ी मुबारक गुफा के अन्दर ले जाई जाएगी।

—-

 उत्तराखंड में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही वर्षा से पर्वतीय क्षेत्रों में सामान्य जनजीवन प्रभावित है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि  चट्टाने खिसकने के कारण गंगोत्री यात्रा मार्ग बाधित हुआ है।

उत्तरकांशी जिले में पिछले ४८ घंटो से हो रही बारिश से भूस्खलन के कारण गंगोत्री यात्रा मार्ग अवरूद्ध हो गया है, जिससे बड़ी संख्या में वाहन वहां फंस गये है और तीर्थयात्रियों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि आज देर शाम तक रास्ता खुल जाने की उम्मीद है। इस बीच गृह मुख्यालय से करीब ३५ किलोमीटर दूर नाले पानी के निकट मलबे में दबे तीन वाहनों को निकालने का प्रयास जारी है। हालांकि उसमें किसी के दबने की खबर नही है। उधर,  चमोली, देहरादून सहित अन्य हिस्सों में रूक-रूक कर बारिश हो रही है। राघवेश पांडे, आकाशवाणी समाचार, देहरादून।

—–

 हरियाणा में यमुना नगर और कुरूक्षेत्र में मानसून की भारी वर्षा हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यमुनानगर जिला प्रशासन ने यमुना और सोम नदियों में जल स्तर बढ़ जाने से गांववालों को सचेत रहने को कहा है।

हरियाणा के कुरूक्षेत्र यमुना नगर जिले में हुई भारी बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। यमुना नगर और साथ लगते पहाड़ी क्षेत्रों में हुई जोरदार बारिश से यमुना और सोमनदी में जलस्तर काफी बढ़ गया है।  राज्य सिंचाई विभाग के प्रवक्ता ने बताया है कि जलस्तर बढ़ने के बाद हथिनी कुंड बेराज से ६४ हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। प्रशासन ने यमुना के साथ लगते गांवों को संभावित बाढ़ से सावधान रहने को कहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए चंडीगढ़ से अशवनी कुमार शर्मा।

—–

 बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स में १२० अंकों से अधिक की तेज+ी रही। अब से कुछ देर पहले यह २०२ अंक की वृद्धि के साथ १८ हजार ६९५ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी  ५६ अंक बढ़कर ५ हजार ६०१ पर था।
 अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया १३ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ९० पैसे बोली गयी।

 खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय चालू वित्त वर्ष में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को अनुसंधान और विकास कार्यों के लिए आठ करोड़ रूपए देने की योजना बना रहा है। खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में अनुसंधान और विकास के प्रमुख क्षेत्रों का पता लगाने के उद्देश्य से आयोजित सम्मेलन में आज नई दिल्ली में खाद्य प्रसंस्करण सचिव अशोक सिन्हा ने कहा कि अनुसंधान और विकास किसी भी उद्योग की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि उनका मंत्रालय खनिज पदार्थों की बर्बादी रोकने के वास्ते आधुनिक टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करने के बारे में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की सलाह ले रहा है।

—-

  विम्बलडन टेनिस में पुरूष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में आज विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी स्पेन के रफाल नडाल का मुकाबला अमरीका के मार्डी फिश से और स्विटजरलैण्ड के रोजर फेडरर का मुकाबला फ्रांस के जो विलफ्रेड त्सोंगा से होगा। अन्य क्वार्टर फाइनल मैचों में सर्बिया के नोवाक योकोविच ऑस्ट्रेलिया के बर्नाड टॉमिक से और ब्रिटेन के एण्डी मरे स्पेन के फेलिसियानो लोपेस के साथ खेलेंगे।
 महिला सिंगल्स में रूस की मारिया शेरापोवा जर्मनी की सबिने लिस्की बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका और चैक गणराज्य की पैट्रा क्वितोवा सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं।
 महिलाओं के डबल्स क्वार्टर फाइनल में भारत की सानिया मिर्जा और रूस की एलिना वेस्नीना का मुकाबला स्पेन की नूरिया लागोस्तेरा वाइव्स और अरांसा पारा सांतोन्जा से होगा।
 मिक्सड डबल्स में भारत के रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा दूसरे दौर में इंग्लैण्ड के जैमी मरे और ऑस्ट्रेलिया की जर्मिला गजतोसोवा के साथ खेलेंगे, जबकि तीसरे दौर में महेश भूपति और रूस की ऐलिना वेस्नीना का मुकाबला अमरीका के एरिक ब्यूटोरेक और बेलारूस की ओल्गा गोवोत्सोवा से होगा।

 ब्रिजटाउन, बारबाडोस में भारत के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन आज वेस्टइंडीज अपनी पहली पारी तीन विकेट पर तीस रन से आगे खेलना शुरू करेगा। कल भारत की टीम पहली पारी में २०१ रन बनाकर आउट हो गई। भारत की पारी की शुरूआत बहुत खराब रही और उसके पहले चार विकेट मात्र ३८ रन पर गिर गये थे। इसके बाद वी वी एस लक्ष्मण और सुरेश रैना ने पांचवें विकेट की भागीदारी में ११७ रन बनाए, जिसकी बदौलत भारतीय टीम कुछ सम्मानजनक स्कोर बना सकी। लक्ष्मण ने ८५ और रैना ने ५३ रन बनाए। वेस्टइंडीज की तरफ से रवि रामपाल, फिडल एडवर्ड्‌स और देवेन्द्र बिशु ने तीन तीन विकेट लिये।

 २०१४ में ब्राजील में होने वाले फीफा विश्व कप फुटबॉल के लिए एशियाई क्षेत्र क्वालीफाइंग मैचों के पहले दौर के मुकाबले आज खेले जाएंगें। आज शाम ढाका में बंगलादेश का मुकाबला पाकिस्तान से और कोलम्बो में श्रीलंका का मुकाबला फिलीपिंस से होगा। नोम पेन में कम्बोडिया, लाओस के साथ और तजाकिस्तान के शहर तुरसुनजैद में अफगानिस्तान, फिलीस्तीन के साथ खेलेगा। होचीमिन में वियतनाम का मुकाबला मकाऊ से और मलेशिया का मुकाबला चीनी ताइपे से होगा। काठमांडु में तिमोर लेस्ते का मैच नेपाल से और मंगोलिया में म्यांमा और मंगोलिया के बीच मैच होगा। पहले राउण्ड के दूसरे चरण के मैच तीन जुलाई को शुरू होंगे।

 अफगानिस्तान में सुरक्षाबलों ने काबुल के अत्याधिक अत्याधिक सुरक्षा वाले इंटरकॉंन्टिनेंटल होटल को बंद कर दिया है। इस होटल में कल आतंकवादी हमले में दो पुलिसकर्मियों सहित दस लोग मारे गये थे और आठ घायल हुए थे। इस होटल में अफगानी और विदेशी अतिथियों का काफी आना-जाना रहता है और इसका इस्तेमाल आम तौर पर गोष्ठियों और सम्मेलनों के लिए किया जाता है। हथियारों से लैस उग्रवादियों ने कल रात भारतीय समय के अनुसार करीब दस बजे इस होटल पर धावा बोला। इन उग्रवादियों में से कुछ आत्मघाती मानव बम थे, जिन्होंने होटल के अन्दर खुद को उड़ा दिया। बाकी उग्रवादी होटल की छत पर चले गये और अंधाधुंध गोलियां चलाने लगे। अफगानी सुरक्षाबलों ने उनका डटकर मुकाबला किया और बाद में अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षाबलों को भी बुलाया। करीब चार पांच घंटे चली इस कार्रवाई में हैलीकॉप्टरों का इस्तेमाल भी किया गया। सभी हमलावर मारे गये। हमले के बाद होटल में आग लग गई, जिसे बाद में बुझा दिया गया। तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

 पाकिस्तान में सरकार की सहयोगी पार्टी–एम क्यू एम के दो मंत्रियों और एक राज्यमंत्री ने इस्तीफे दे दिये हैं। एम क्यू एम के नेता फारूक सत्तार ने बताया कि पीपल्स पार्टी की सरकार अपने अनुसार चलाना चाह रही थी इसलिए उनकी पार्टी ने विपक्ष में बैठने का निर्णय किया है । उन्होंने बताया कि एम क्यू एम के तीनों त्यागपत्र राष्ट्रपति को भिजवा दिये गये हैं।

 चीन के पूर्वी शानदोंग प्रांत में अवैध निजी कोयला खान में पानी भर जाने से कम से कम छह मजदूर फंस गए हैं। स्थानीय प्रशासन ने कहा है कि ये हादसा कल रात जि+बो शहर के शांतोऊ गांव में हुआ। बचाव कार्य जारी हैं। हादसे के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

 श्री सत्य सांई केन्द्रीय ट्रस्ट ने आज कहा कि हाल में पुलिस द्वारा बरामद ३५ लाख रुपए श्रद्धालुओं के हैं और ये पैसे सांई बाबा स्मारक के निर्माण के लिए परियोजना सलाहकार को दिए गए हैं। ट्रस्ट ने कहा कि पुलिस द्वारा बरामद पैसे से उसका कोई लेना देना नहीं है। ट्रस्ट के सदस्य वी श्रीनिवासन ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि कुछ श्रद्धालुओं ने ट्रस्ट के सदस्य और सांई बाबा के भतीजे आर रत्नाकर से मिल कर ये पैसे उनको दिए थे।
 ट्रस्ट ने यह स्पष्ट किया कि अगर सरकार उसकी गतिविधियों पर नजर रखती है या इसे तिरूमल्ला तिरूपति देवस्थान की तर्ज पर चलाना चाहती है तो उसे कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट की सभी गतिविधियों में पारदर्शिता है। ट्रस्ट की गतिविधियों के बारे में दस दिन के अंदर पूरा विवरण देने के आंध्र प्रदेश सरकार के नोटिस के मद्देनजर संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया गया था।

——-

 भारत में अमरीकी वाणिज्य मंडल ने नेपाल में निवेश करने में दिलचस्पी दिखाई है। नेपाल गए अमरीकी व्यापार शिष्टमंडल ने नेपाल को निवेश के अनुकूल स्थान बताया। काठमांडू में कल आयोजित संवाददाता सम्मेलन में मंडल के उपाध्यक्ष श्री लाहिड़ी ने कहा कि सुरक्षा और श्रम संबंधी समस्याओं को सुलझाया जा सकता है। शिष्टमंडल ने नेपाल के प्रधानमंत्री झलनाथ खनाल और चेयरमैन पुष्पकमल दहल और वरिष्ठ माओवादी नेताओं से नेपाल में संभावित अमरीकी निवेश के बारे में चर्चा की। श्री लाहिड़ी ने बताया कि सरकारी अधिकारियों और राजनीतिक नेताओं से हुई बातचीत उपयोगी रही तथा उन्हें निवेश सुरक्षा का भरोसा दिलाया गया।

MIDDAY NEWS

1400 HRS
29-JUNE- 2011

The Headline

  • Supreme Court directs West Bengal government not to return to farmers the land acquired for Tata’s NANO car project at Singur in West Bengal.
  • Finance Minister Pranab Mukherjee rules out rollback in diesel, LPG, Kerosene price hike.
  • Centre formally launches Caste-Based Census in Shankhola village of West Tripura.
  • Sensex gains over 180 points in afternoon trade; Rupee strengthens by 13 paise against US dollar.
  • West Indies to resume their first innings at the overnight score of 30 for 3 in the Second Cricket Test against India in Barbados.
<><><>
The Supreme Court today directed the West Bengal government not to go ahead with distribution and return of land to farmers in Singur which was acquired for Tata Motors’ small car project. A vacation bench comprising justices P Sathasivam and A K Patnaik in an interim order directed the state government not to hand over or return land to farmers concerned until further order passed by the Calcutta High Court. This was disclosed by Tata Motors Counsel Mukul Rohtagi soon after the apex court’s order.
(S/B TATA LAWYER- Mukul Rohtagi )
West Bengal government’s counsel Kalyan Banerjee said the apex court made it clear that it is an “interim arrangement” and it is not expressing any opinion on the merits of the case.

(S/B KALYAN BANERJEE)

Tata Motors had yesterday approached the Supreme Court challenging the West Bengal government of enacting the law in a haste to take over land in Singur alloted to it for its Nano car project and using police force illegally to take back possession of the plot.
<><><>
Finance Minister Pranab Mukherjee has ruled out roll-back in diesel, LPG and kerosene price hike. He said in Washington that the decision to cut duties will not have any impact on the fiscal deficit of the government. The Finance Minister was in Washington to participate at the ‘US-India Economic and Financial Partnership’ jointly organised by the Confederation of Indian Industry and Brookings Institute, a Washington-based think-tank. In view of the spiraling prices of crude oil in the international market, the government has increased the price of diesel by 3 rupees a litre, LPG by 50 rupees per cylinder and kerosene by 2 rupees a litre. The government had also reduced excise and customs duties on crude oil and other goods, sacrificing annual revenue of 49,000 crore rupees.
Mr Mukherjee has already appealed to State Chief Ministers in writing to look at the possibility of reducing the sales tax on petroleum products to reduce the impact of the price hike on the common man. Mr Mukherjee said, the economy will grow by around 8.5 per cent in the current fiscal despite the conscious decision of the Reserve Bank to sacrifice growth to contain inflation. He said, the government and the Reserve Bank, have been trying to strike a balance between promoting growth and containing inflation. One need not cancel the other, but controlling inflation is essential.
<><><>
Planning Commission Deputy Chairman Montek Singh Ahluwalia stressed on the need to strengthen statistic data system in the country. He however cautioned to be wary of misrepresenting statistics. He was speaking at the National Statistics Day function in New Delhi today. He added that statistics regarding programme impact evaluation, Gender balancing, GDP fixation, poverty levels are important to conceive future actions.

 (S/B MONTEK-1)

Mr. Ahluwalia said that statistics practices prevailing in emerging markets such as Brazil, Indonesia and China need to be studied to evolve at effective system of data collection. Minister of Statistics and Programme Implementation Dr. M S Gill also emphasized on improving the service conditions and systems in the Statistical Institutes in the country.
<><><>
The Food Processing Ministry is planning to give 8 crore rupees for research and development in the food processing sector in the current financial year. Speaking at a conference on identify Focus Areas in Research and Development in the area of Food processing organised in New Delhi, the Secretary, Ministry of Food Processing, Ashok Sinha said that research and development is the vital area for the success of any industry. He said that the ministry is also taking advice from the ministry of Science and technology for the use of innovative technology in the sector so that wastage of raw materials can be reduced. Speaking on the occasion, the Science and Technology Secretary, Dr T Ramasami emphasized the need for reducing wastage of raw materials used in finished products to make the industry viable.
<><><>
Prime Minister Dr. Manmohan Singh interacted with five editors at his official residence today. During the discussion, Prime Minister discussed a wide range of issues including the talks on the Lokpal bill, corruption and relations with neighbouring countries.
<><><>
In Bihar, BJP has retained Purnea Assembly seat. BJP candidate Kiran Keshari has defeated her nearest rival Ram Charitra Yadav of Congress. The by-election was necessitated following the murder of BJP MLA Raj Kishore Keshari.
<><><>
In Madhya Pradesh, BJP candidate Dashrath Singh Lodhi has taken a early lead against Tanya Solomon of Congress in the counting of votes of Jabera assembly segment by-election today. After the fifth round of counting, Mr. Lodhi was ahead by more than four thousand votes. Polling was held on the 25th of this month for this seat. About 70 percent polling was recorded here. Jabera seat fell vacant after the death of sitting Congress MLA Ramesh Solomon.
<><><>
In Tamil Nadu, Popular TV host Rabi Bernard has been fielded as a candidate for the vacant Rajya Sabha seat by the AIADMK. This was announced at a statement released by the Party today. The vacancy arose due to the resignation of Mr.K.V.Ramalingam who contested in the Assembly election and is now a minister in the State Cabinet. The bye election for the Rajya Sabha seat would be held on the 22nd of next month.
<><><>
In Puducherry, Mr V.Sabapathy of the ruling NR Congress was formally declared elected unopposed Speaker of the Assembly. His election was announced by the Pro-term Speaker Mr Tygarajan, when the house met this morning. The 66-year-old six time MLA was formally led to the Speaker’s chair by the Chief Minister Mr. N.Rangaswamy. The opposition Congress, DMK and the AIADMK boycotted the proceedings. The AIADMK had petitioned the Lt Governor Mr Iqbal Singh to cancel the election of speaker stating that NR congress party’s majority in the house is questionable. The party wanted the NR congress to prove its majority in the house and then conduct the election to the speaker’s post.
<><><>
In Tamil Nadu, Mohammed John was sworn in as a new minister into the 33 member cabinet today. Mr. John elected from Ranipet replaces late Mariam Pitchai who was killed in an accident. The swearing in ceremony was held at Raj Bhavan this morning.
<><><>
In Kerala, CPI(M) led opposition walked out of the state assembly protesting against the alleged failure of the state government in containing cholera deaths in tribal areas of Wayanad district. Chief Minister Oommen Chandy informed the house that contaminated drinking water resulted in spreading of cholera. Six tribal people lost their lives due to the disease. He said that safe drinking water is being distributed even in remote places and all health care system are in place as of now. Fifty two tribal families will be provided with modern latrines within a month. However, the opposition leader V. S. Achuthanandan blamed the government for inaction. The opposition subsequently walked out of the house in protest.
<><><>
In Madhya Pradesh, the State Cabinet has decided to provide free uniforms to boy students of all sections from first to eight standard under this scheme an of 400 rupees per student would be provided to their parents by account payee cheques. About 7 lakh boy students of above poverty line and other sections would be benefited from this decision. At present, under Sarva Shiksha Abhiyan girl students of class first to eight standard and boy students belonging to scheduled castes and scheduled tribes and from BPL families get free uniforms. The cabinet has also decided to increase the Discretionary Fund of MLAs from three lakh to eight lakh rupees so that they can sanction funds to the needy for medical treatment and other requirements.
<><><>
Caste-based census was today formally launched in far flung village Shankhola in West Tripura. This process paves the way to identify the households living below the poverty line in rural and urban areas of the country. After launching the programme rural development secretary B.K. Sinha said that the entire process will be completed by the end of the current fiscal. He said that the results relating to the identification of poor household will be utilised in the 12th five year plan starting from next financial year. The Census is being conducted with the cooperation of various state governments and entire process will help in making targets to be covered under various flagship programmes like MG NAREGA, Indira Awas Yojna and for their better implementation. The Census will cost around three thousand eight hundred crore rupees and Ministry of Housing and Urban Poverty Alleviation and Registrar General of India are associated with this work.
<><><>
In Jammu and Kashmir, security forces foiled an infiltration bid in Ramgarh sector of Samba district in the wee hours today. Our correspondent reports that at about 1 a.m. the security forces deployed on the international border noticed some suspicious movement close to the border near Bhallard border outpost. Security forces challenged the intruders and asked them to surrender but they refused to do so. Security forces opened fire after which the infiltrators managed to escape under the cover of darkness. Further details are still awaited. In another incident, BSF jawans opened fire on observing some suspicious movement along international border in Ramgarh Sector of Samba district. Border Security Forces have intensified searches in the area to ensure that no intruder manages to cross over to the India side.
<><><>
In Jammu and Kashmir Chenab Valley Power Projects Limited (CVPPL) is taking up three power projects in Kishtwar district falling under Jammu Division. The projects are Pakaldul having 1000 MWs, Kawar with 520 MWs and Kiru 600 MWs of power capacity. The projects would be completed at an estimated cost of Rs. 15000 crore. This was stated by the chairman CVPP Limited, Mr. M.Y. Khan. Mr. Khan said the work on Pakaldul Project is likely to be taken up in early next year as the project has been cleared from various quarters including environment and ecology. He also said all out efforts would be put in to complete these projects within the stipulated time and there will be no power shortage in the state.
<><><>
In Assam, the gas cracker project being implemented by the Brahmaputra Cracker and Polymers Limited, at Lepetkata in Dibrugarh district, is likely to be completed by the month of July, 2013. Our correspondent reports that once completed, it will generate employment in engineering, construction and service sectors.
(V/C MANAS PRATIM)
The gas cracker project provides an opportunity for the development of down -stream plastic industries in the state. Assam Government has already initiated an ambitious plastic park project near the gas cracker project at Tinsukia district in an area of 500 acres to facilitate the growth of plastic industries. Several steps have also been taken to create awareness on the opportunities in the plastic industries among youths. Special technical courses have been introduced in Universities, colleges and other institues to develop specialized manpower. At present, around 7000 persons are being engaged per day on contract basis at the construction site. Manas Pratim Sarma, AIR News, Dibrugarh.
<><><>
Assam Government has effected a major reshuffle in the police department transferring as many as nine senior officials including seven of the rank of Inspector General of Police (IGP). A major reshuffle in the police department was on the cards, after the recent violence at Capital Dispur in which three persons, including a minor died in police firing. Police had resorted to firing after a protest rally against eviction turned violent near Dispur area leading to loss of human lives and damage of public property.
<><><>
Continuing to rally, the Sensex at the Bombay Stock Exchange gained 120 points, or 0.7 per cent, to 18,612, in early trade, today, on sustained buying by foreign funds, amid firm Asian Bourses. Later the Sensex climbed even further, and stood a good 184 points, or 1 percent in positive territory, at 18,676 in afternoon trade, a short while ago. The Sensex has already rallied more than 940 points in the past four trading sessions. Other Asian markets in Japan, Hong Kong, Indonesia, Singapore, South Korea and Taiwan were up by between 0.3 percent and 1.5 percent, ahead of a vote in the Greek parliament that investors hope will approve an austerity program demanded by international lenders.
<><><>
The Indian rupee strengthened by 13 paise to 44 Rupees 90 paise against the US dollar in early trade on the Interbank Foreign Exchange today. The rupee resumed higher at 44.96 per dollar, as against yesterday’s close of 45 rupees 04 paise per dollar. The domestic currency moved in a range between 44 rupees 90 paise and 45 rupees against the international currency during morning trade.
<><><>
In Haryana, heavy rain fall was recorded in Yamunanagar and Kurukshtra district. In Yamunanagar, the administration has alerted the villagers in view of increasing water level in Yamuna and Som rivers. The meterological department had predicted moderate to rather heavy rain at many places in Punjab and Haryana.
<><><>
In Uttarakhand, continuous rain over the last two days at various places has disturbed normal life especially in the hilly areas. As per reports the Gangotri yatra route has been blocked due to landslides. Met department predicts more rain in the state in the next twenty four hours. More from our correspondent:
(V/C RAGHWESH PANDEY)
Incessant rains have blocked the Gangotri yatra route following the landslides due to rain in Uttarkashi District from the last forty eight hours. Numerous vehicles have been stranded and pilgrims are facing problems due to weather. District Magistrate Akshat Gupta disclosed that road clearing operations are under way and they are hopeful to restore road connectivity to Gangotree latest by evening. Meanwhile, efforts are on to recover three vehicles buried under the debris of landslides near Nalupani, about 35 kilometers from Uttarkashi district headquarters. In capital Dehradun, heavy rains continued till mid afternoon. Raghwesh Pandey, AIR News, Dehradun.
<><><>
In Madhya Pradesh, the ruling BJP snatched the Jabera assembly seat from Congress. BJP candidate Dashrath Singh Lodhi defeated his nearest rival Tanya Solomon of Congress by a margin of 11,738 votes in the bye-poll. Polling was held on 25th of this month in Jabera segment. Jabera seat had fallen vacant after the death of sitting Congress MLA Ramesh Solomon. Congress had fielded his daughter Tanya Solomon on this seat.
<><><>
In Jammu and Kashmir the annual 46-day-long yatra to holy cave shrine of Baba Amarnathji began formally today after the gates were thrown open for devotees when Governor Mr. N N Vohra had darshan of the self-made ice Shivlingam this morning in the Holy cave shrine. Mr Vohra who is also the chairman of Shri Amarnath Shrine Board (SASB) was accompanied by several board officials and senior security force personnel. Our Correspondent reports that the pilgrimage will culminate on August 13, when the Holy Mace of Lord Shiva will be taken inside the cave.

(V/C R. K. RAINA)
Second batch of 2,185 devotees left
Jammu base camp for pilgrimage to the holy cave shrine of Amarnath this morning amid tight security. A cavalcade of 66 vehicles carrying 1,328 males, 441 females, 66 children and 350 sadhus left for Pahalgam and Baltal base camps in Kashmir valley for their onward journey to the holy cave. The authorities have made elaborate security arrangements to ensure safe pilgrimage. Earlier, yesterday evening Governor Mr. N.N. Vohra undertook a comprehensive review of all the arrangements for the Annual Amarnath Pilgrimage at a high level meeting. R.K .Raina, AIR News, Jammu.
<><><>
West Indies to resume their first innings at the overnight score of 30 for 3 in the Second Cricket Test against India in Barbados. A desk report:
(V/C SAVVY HASAN)
On Day 1 of the Barbados Cricket Test, Veteran VVS Laxman ably supported by Suresh Raina yesterday helped India amass a decent 201 in their first innings against the hosts West Indies at the Kingston Oval. It was a calamitous start for the Indian team as they were 38 for 4, after being inserted into bat by West Indies Skipper Darren Sammy in overcast conditions. VVS Laxman then scored a typically classy 85 alongside Suresh Raina who made a valiant 53. It was their 117-run fifth wicket stand because of which India averted a total collapse. For the West Indies, Ravi Rampaul, Fidel Edwards and Devendra Bishoo scalped three wickets each. At stumps, the West Indies were 30 for 3 with Ramnaresh Sarwan and night-watchman Devendra Bishoo at the crease.Savvy Hasan Khan, Sport Desk.
<><><>
In Wimbledon Tennis, top seeds in the Gentlemen’s Singles event will today fight for a berth in the semi-finals in London. In the quarter-finals today, World Number 1 Spaniard Rafael Nadal will play the American Mardy Fish, while Switzerland‘s Roger Federer will take on Jo-Wilfried Tsonga of France. Serbia‘s Novak Djokovic will face Bernard Tomic of Australia and Andy Murray of Great Britain will meet Feliciano Lopez of Spain. In the Ladies Singles competition, Russian Maria Sharapova, Germany‘s Sabine Lisicki, Victoria Azarenka of Belarus and Petra Kvitova of Czech Republic have already qualified to the semi-finals.
In Ladies Doubles, the Indo-Russian combine of Sania Mirza and Elena Vesnina will play the Spanish pair of Nuria LLagostera Vives and Arantxa Parra Santonja in the last eight. In mixed doubles, while the Indian duo of Rohan Bopanna and Sania Mirza will take on English-Aussie combine of Jamie Murray and Jarmila Gajdosova in the second round, the Indo-Russian pair of Mahesh Bhupathi and Elena Vesnina will play the pair of Eric Butorac of the United States and Olga Govortsova of Belarus in the third round.
<><><>
Sixteen countries from Asia will begin their quest for a berth in the 2014 FIFA World Cup to be played in Brazil with the first leg of the first round ties of the Asian Zone qualifying matches for the lowest ranked countries to be played today. Bangladesh will play against Pakistan this evening at the Bangbandu National Stadium in Dhaka while Sri Lanka will take on Philippines in Colombo. Cambodia will play against Laos in Phnom Penh and Afghanistan will take on Palestine on a neutral ground in the Tajikistani city of Tursunzade in the first ever match between the two sides.
<><><>
The National Federation of blind today staged a rally to press for their long pending demands including filling of backlog vacancies. More than hundred blind person participated in the rally under the leadership of General Secretary of the federation S.K.Rungta. Talking to reporters Mr. Rungta said that the government should expedite the slow progress in the Special recruitment drive for filling up the reserved backlog vacancies for the person with disabilities.
<><><>
Egyptian police have clashed with hundreds of anti-government protesters in Cairo‘s Tahrir Square, leaving several people injured. Riot police fired tear gas to try to disperse the protesters, many of whom hurled stones at the police lines. Tahrir Square was the epicentre of February’s revolt that led to President Hosni Mubarak being toppled.

29.06.2011
समाचार संध्या
2045

मुख्य समाचार : –

  • प्रधानमंत्री ने कहा, सरकार, देश में काले धन, कर चोरी और भ्रष्टाचार से निपटने के लिए हर संभव उपाय कर रही है। लोकपाल विधेयक पर आम सहमति बनाई जायेगी।
  • उच्चतम न्यायालय ने पश्चिम बंगाल सरकार को निर्देश दिया कि कलकत्ता उच्च न्यायालय के आगले आदेश तक सिंगूर में टाटा मोटर्स की नैनो कार परियोजना के लिए अधिग्रहित ज+मीन किसानों को न लौटाये।
  • श्रीलंका ने तमिलनाडु के 23 मछुआरों को रिहा किया।
  • शेयर बाजार का सेंसेक्स 201 अंक उछलकर 18 हजार 694 पर बंद।
  • सानिया मिर्जा और एलेना वेस्नीना की जोड़ी विम्बलडन टेनिस के महिला डबल्स के सेमीफाइनल में।
  • बारबाडोस में भारत के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्ट मैच में आज वेस्टइंडीज अपनी कल की रन संख्या पहली पारी में तीन विकेट पर 30 रन से आगे खेल रहा है।
  • आस्ट्रेलिया के माइकल जैक नोब्स भारतीय हॉकी टीम के नये कोच बने।
—-

प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार, देश में काले धन, कर चोरी और भ्रष्टाचार से निपटने के लिए हर संभव उपाय कर रही है, लेकिन यह काम एक ही झटके में नहीं हो सकता। आज नई दिल्ली में चुनिंदा संपादकों के साथ बातचीत में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री कार्यालय को लोकपाल के दायरे में लाने में कोई संकोच नहीं है, लेकिन उनके मंत्रिमंडल के कई सहयोगियों का मानना है कि प्रधानमंत्री को लोकपाल के दायरे में लाने से अस्थिरता पैदा होगी। उन्होंने कहा कि सरकार लोकपाल के बारे में कोई रास्ता निकालेगी और इसके लिए आम सहमति बनाने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा कि देश को एक मजबूत लोकपाल की जरूरत है, लेकिन वह कोई रामबाण साबित नहीं हो सकता।
सिविल सोसायटी के साथ चर्चा के बारे में उन्होंने कहा कि सरकार को समाज के विचारों के प्रति संवेदनशील होना चाहिए, लेकिन कोई भी समूह अपनी राय को अंतिम राय मानने के लिए दबाव नहीं डाल सकता । उन्होंने बाबा रामदेव और उनके समर्थकों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि इसके अलावा कोई दूसरा उपाय नहीं था। मीडिया की आलोचना करते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि वह आरोप लगाने वाला, मुकदमा चलाने वाला और फैसला सुनाने वाला बन गया है। मंत्रिमंडल में फेरबदल के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस दिशा में काम जारी है, लेकिन उन्होंने इसके बारे में कोई निश्चित तारीख बताने से इंकार किया। श्री राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अगर नयी पीढ़ी सामने आती है, तो उन्हें बहुत खुशी होगी।
पाकिस्तान के बारे में उन्होंने कहा कि वे वार्ता जारी रखने के पक्ष में हैं, लेकिन अपनी ज+मीन पर सक्रिय आतंकवादियों के खिलाफ पाकिस्तान की कार्रवाई से वे संतुष्ट नहीं है। चीन की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने वहां के नेताओं के साथ बातचीत की है और वे उन्हें शांति का पक्षधर मानते हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अरूणाचल प्रदेश के बारे में किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता।

—-

सरकार प्रधानमंत्री पद को लोकपाल के दायरे में लाने के बारे में आम सहमति बनायेगी। कांगे्रस प्रवक्ता जयंती नटराजन ने नई दिल्ली में आज पत्रकारों से कहा कि अनेक विशिष्ट व्यक्ति प्रधानमंत्री पद को लोकपाल के दायरे में लाने के खिलाफ हैं। डीजल और रसोईगैस की कीमतें बढाये जाने के बारे में श्रीमती नटराजन ने कहा कि इससे मूल्य वृद्धि बढेगी, लेकिन मूल्यों पर नियंत्रण करना राज्य सरकारों की भी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि राज्यों को इस बारे में पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और हरियाणा का अनुकरण करते हुए पेट्रोलियम उत्पादों पर शुल्क में कटौती करने की कोशिश करनी चाहिये।

—-

महाराष्ट्र सरकार ने मिट्टी के तेल और डीजल पर वैट प्रभारों में दो प्रतिशत की कमी की घोषणा की है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने आज मुंबई में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद इस फैसले की घोषणा की। बाद में, पत्रकारों से बातचीत में श्री चव्हाण ने कहा कि यह फैसला जनहित में लिया गया है, हालांकि कर में इस कमी से राज्य को पांच सौ करोड़ रुपये का नुकसान होगा।

—-

उच्चतम न्यायालय ने पश्चिम बंगाल सरकार को निर्देश दिया है कि सिंगूर में टाटा मोटर्स की नैनो कार परियोजना के लिए अधिगृहित ज+मीन किसानों को अभी न लौटाये। न्यायमूर्ति पी.सदाशिवम और ए.के पटनायक की अवकाश पीठ ने आज राज्य सरकार को अंतरिम निर्देश दिया कि वो इस मामले में कलकता उच्च न्यायालय से आदेश जारी होने तक सम्बद्ध किसानों को ज+मीन सौंपे या लौटाये नहीें। पीठ के आदेश के तुरंत बाद टाटा मोटर्स के वकील मुकुल रोहतगी ने बताया कि इससे कंपनी को काफी राहत मिली है।

टाटा मोटर को पूरी राहत मिली है, जो इस कानून के लागू होने से आज तक उसे हाईकोर्ट से नही मिली थी। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि ये मामले दोनों पक्षों के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए अंतरिम राहत जारी रहेगी और उच्च न्यायालय से एक महीने के भीतर आदेश जारी करने को कहा गया है।
पश्चिम बंगाल सरकार के वकील कल्याण बनर्जी ने कहा कि पीठ ने स्पष्ट किया कि यह अंतरिम व्यवस्था है, इस मुकदमें के गुण-दोष पर उसकी राय नहीं है।

उच्चतम न्यायालय ने कहा कि हम विशेष अवकाश पीठ के काम काज में रूकावट नही डाल रहे है, लेकिन अंतरिम आदेश दे रहे है कि जब तक उच्च न्यायालय द्वारा आदेश नही दिया जाए, तब तक जमीन का आबंटन न किया जाए।

—-

स्वतंत्रता के बाद भारत में पहली जाति आधारित जनगणना का शुभारंभ आज त्रिपुरा में हुआ। इस जनगणना से देश के ग्रामीण और शहरी इलाकों में गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले परिवारों की पहचान करने में आसानी होगी। पश्चिम त्रिपुरा जिले में दूर-दराज के शंखोला गांव में इस कार्यक्रम की शुरूआत करने के बाद ग्रामीण विकास सचिव बी.के. सिन्हा ने कहा कि यह पूरी प्रक्रिया चालू वित्त वर्ष के अंत तक पूरी कर ली जाएगी।

—-

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की ने कहा है कि भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच समुद्री सहयोग बढ़ाने की जरूरत है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि मुंबई में आज स्वदेश में निर्मित फास्ट अटैक जहाज आई.एन.एस. कैंकार्सो का दौरा करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्री जॉन की ने कहा कि दोनों देशों को रक्षा और टेक्नोलॉजी के क्षेत्रों में सहयोग और बढ़ाना चाहिए।

श्री जॉन की ने प्रतिनिधि मंडल को बताया कि किसी प्रकार न्यूजीलैण्ड में बनी वाटर जैट प्रोपल्शन इकाईयों से लैस आई.एन.एस कैंकार्सो ने सोमाली समुद्री डाकुओं को पकड़ने और दूसरे बचाव अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

—-

श्रीलंका की एक अदालत ने आज शाम तमिलनाडु के 23 मछुआरों को रिहा कर दिया है। इन मछुआरों को श्रीलंका में अन्तर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा को अवैध रूप से पार करने के आरोप में पिछले सप्ताह गिरतार किया गया था। ये मछुआरे अपनी नौकाओं के साथ श्रीलंका की सेना के संरक्षण में कल सुबह तलईमन्नार से भारत के लिए रवाना हो जाएंगे। श्रीलंका की नौसेना उन्हें भारतीय तटरक्षक संगठन को सौंप देगी।

—-

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई ने कल इंटरकॉंन्टिनेंटल होटल पर हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है । उन्होंने सुरक्षाबलों की कार्रवाई की भी सराहना की, जिन्होंने स्थिति पर काबू पाने में मदद की। हमले में दस लोग मारे गये और आठ अन्य घायल हो गये । हमारे काबुल संवाददाता ने बताया है कि इस घटना से अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों की वापसी के बाद सुरक्षा चिंता बढ़ गयी है।

—-

जापान ने कहा है कि इस साल के शुरू में फुकूशिमा परमाणु दुर्घटना से भारत के साथ असैन्य परमाणु सहयोग के लिए जारी बातचीत में रूकावट नहीं आएगी। भारत में जापान के राजदूत आकिताका साइकी ने आज नई दिल्ली में कहा कि त्सुनामी के बाद हुई इस परमाणु दुर्घटना से एक बहुत ही गंभीर संदेश गया है, लेकिन दोनों देश प्रस्तावित समझौते के लिए बातचीत जारी रखेंगे। श्री साइकी ने कहा कि अपने परमाणु बिजली घरों में सुरक्षा तंत्र मजबूत करने में लगे भारत और जापान दोनों ही को परमाणु समझौते के बारे में बातचीत शुरू करने में अभी कुछ समय लग सकता है।

—-

मुंबई शेयर बाजार में आज लगातार पांचवे दिन तेजी का दौर रहा। सूचकांक 201 अंक उछलकर 18 हजार 694 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी 55 अंक बढकर 5 हजार 600 के स्तर पर बंद हुआ।

जापान, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया जैसे एशियाई बाजारों में आज बढ़त का रूझान रहा। मुद्रा बाजार में रूपये की कीमत में आज 17 पैसे की मजबुती आई और एक डॉलर 44 रूपये 87 पैसे के स्तर पर दर्ज हुआ।
दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना स्टेन्डर्ड 150 रूपए की मजबूती से 22 हजार 440 रूपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर दर्ज हुआ। चांदी 650 रूपए की बढत से 52 हजार 150 रूपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर दर्ज हुई।
और अमेरिका में कच्चे तेल के वॉयदा भाव एक डॉलर 17 सेंट की बढ़त से 94 डॉलर छह सेंट प्रति बैरल दर्ज हुई, जबकि ब्रैंट क्रूड के भाव 110 डॉलर के स्तर को पार कर गये।

—-

सरकार 20 लाख टन गेंहू और दस लाख टन चावल का निर्यात करने के बारे में जल्द फैसला करेगी, क्योंकि इस साल खाद्यान्नों का भंडारण छह करोड़ 56 लाख टन पहुंच गया है, जो लक्ष्य से अधिक है। खाद्य मंत्री के वी थॉमस ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि निर्यात के बारे में फैसले से पहले खाद्य सुरक्षा विधेयक को ध्यान में रखना होगा। उन्होंने कहा कि अधिकार प्राप्त मंत्रिसमूह इस बारे में जल्द फैसला करेगा।

—-

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है के अंतर्गत ”डीज+ल और रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी और राज्यों की भूमिका” विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से इंद्रप्रस्थ चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

—-

आस्ट्रेलिया के माइकल जैक नोब्स को भारतीय हाकी टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। नोब्स 2016 ओलंपिक तक कोच का पद संभालेंगे। भारतीय हॉकी टीम का अभ्यास शिविर एक जुलाई से बंगलौर में लगना है। नोब्स तीन जुलाई को टीम के साथ जुड़ेंगे।

—-

सानिया मिर्जा और एलिना वेस्नीना की जोड़ी विम्बलडन टेनिस के महिला डबल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। क्वार्टर फाइनल में सानिया और वेस्नीना की जोड़ी ने नूरिया लागोस्तेरा वाइव्स और अरांसा पारा सांतोन्जा को 3-6, 6-4, 7-5 से हराया। मिक्सड डबल्स में रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा दूसरे दौर में, जबकि महेश भूपति और ऐलिना वेस्नीना की जोड़ी तीसरे दौर में खेलेंगी।

—-

उधर सिंगल्स में रोजर फेडरर क्वार्टर फाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। फेडरर को जो विलफ्रेड टीसोंगा ने मैराथन मुकाबले में हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। वहीं सर्बिया के नोवाक ड्योकोविच ने ब्रेनार्ड टॉमिक को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

—-

बारबाडोस में भारत के साथ दूसरे क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन वेस्टइंडीज ने पहली पारी में ताजा समाचार मिलने तक ……5… विकेट …..61…… रन बन लिए हैं। इससे पहले भारत की टीम पहली पारी में 201 रन बनाकर आउट हो गई।

—-

राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में भारत को चार गुणा 400 मीटर रिले में स्वर्ण पदक दिलाने वाली एथलीट मनदीप कौर डोपिंग में पाजिटिव पाई गई हैं जबकि एक अन्य एथलीट जौना मुर्मू भी डोपिंग में पकडी गई हैं। दोनों एथलीटों को अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है।

 
NEWS AT NINE

2100 HRS
29 JUNE,2011
THE HEADLINES:
  • Prime Minister says, his government is committed to taking all possible steps to deal with black money, tax evasion and corruption; Consensus to be sought on Lokpal Bill.
  • Supreme Court directs West Bengal Government not to return to farmers the land acquired for Tata’s NANO car project at Singur until further orders by Calcutta High Court.   
  • Sri Lanka releases 23 Tamil Nadu fishermen apprehended last week.
  • Sania Mirza and Elena Vesnina enter the semifinals of the Women’s Doubles of the Wimbledon Tennis Championship.
  • Sensex jumps 201 points, closes at 18,694.  
  • In the 2nd Cricket Test against India in Barbados, the West Indies are struggling in their first innings on the second day today.
  • Australian Michael Jack Nobbs appointed new Coach of the Indian Men’s Hockey team. 
[]<><><>[]
Government is committed to taking all possible steps to deal with black money, tax evasion and corruption in the country. Speaking to a group of select editors in New Delhi today Prime Minister Manmohan Singh said, that it is not a one-shot operation. Dr. Singh said, he had no hesitation in bringing his office under the purview of Lokpal. However, many of his Cabinet colleagues felt that bringing the institution of Prime Minister under Lokpal would create instability.
The Prime Minister said the government will find a way out on Lokpal bill and try for a consensus. Commenting on the institution of Lokpal, Mr. Singh said, the country needs a strong Lokpal although it is not a panacea.
On Pakistan, he said India favours continuation of talks. He, however, added that the action taken by Islamabad against terrorists operating from its soil, is not satisfactory. About China, the Prime Minister said, he dealt with the present leadership of the country and regarded them as men of peace. At the same time, he added, there cannot be any compromise on Arunachal Pradesh.
<><><>
Government will take a consensus view on bringing the office of Prime Minister under the purview of Lok Pal. Talking to reporters in New Delhi, Congress spokesperson Jayanti Natrajan, however,  said that many eminent persons are opposed to bringing the office of Prime  minister under the purview of Lokpal.
<><><>
The Supreme Court today directed the West Bengal government not to go ahead with distribution and return of land to farmers in Singur which was acquired for Tata Motors’ Nano car project. A vacation bench ,in an interim order, directed state government not to hand over or return land to farmers concerned until further order passed by the Calcutta High Court. The bench also said it was making it clear that this was an “interim arrangement” and it was not expressing any opinion on the merits of the case. Tata Motors had yesterday approached the Supreme Court  challenging the West Bengal government of enacting the law in haste to take over land in Singur allotted to it .
<><><>
In Madhya Pradesh, the ruling BJP snatched the Jabera Assembly seat from the Congress. BJP candidate Dashrath Singh Lodhi defeated his nearest rival Tanya Solomon of Congress by a margin of 11,738 votes in the bye-poll. Jabera seat had fallen vacant after the death of sitting Congress MLA Ramesh Solomon.
In Bihar , the BJP retained the Purnea Assembly seat. BJP candidate Smt. Kiran Kesahri defeated Ram Charitra Yadav of Congress by a margin of 23,665 votes.
<><><>
In Kerala, agitation by left wing students group against admission and fee structure norms of self financing medical colleges turned violent today. Students clashed with police while marching towards the state assembly and secretariat at Thiruvananthapuram. About twenty students and fifteen policemen have been injured. Student agitation have been going on in different parts of Kerala during the last few days on self financing medical college issue.
<><><>
 In Jharkhand, eight suspected Naxals were arrested today. The Police and the CRPF also destroyed three Naxal camps, and recovered huge amount of explosives from them. Police sources told our Ranchi Correspondent, operation against the Naxals has been going on since last four days in the Bariwa and Rangamati areas of Saranda forest range in the West Singhbhum district.
<><><>
The New Zealand Prime Minister, Mr. John Key today said that there was a need to further increase maritime cooperation between India and New Zealand. He was speaking to reporters during his visit to the indigenously built Fast Attack Craft ‘INS CANKARSO’ in Mumbai today. More from our Correspondent:
On the last day of his tour to India, New Zealand’s Prime Minister, Mr. John Key today visited Mumbai. Accompanied by a high level delegation the Prime Minister Key visited the indigenously built ‘INS CANKARSO’ at the Naval Dockyard. Speaking to reporters, during the visit, Mr. Key said there was a need to further increase maritime cooperation between the two countries. He added that India and New Zealand also need to collaborate more in the fields of defence and technology. Earlier in the day, while visiting the set of an upcoming Bollywood movie at Filmcity, Prime Minister Key informed reporters that New Zealand has opened its doors for Bollywood with an eye on boosting tourism in their country. NISHA RANI, AIR NEWS, MUMBAI
Later in the evening, the Prime Minister will call on the Maharashtra Governor, Mr. K Sankaranarayanan who would also host a dinner for him. Mr. Key will depart for Malaysia tomorrow morning.
<><><>
The 23 Tamil Nadu fishermen, who were apprehended by the Sri Lankan authorities last week for unauthorized crossing of the International Maritime Boundary Line have been released by a Sri Lankan court late this evening. The fishermen along with their trawlers will set to sail from Talaimannar to India tomorrow morning.
<><><>
Afghan President Hamid Karzai has strongly condemned the attack on the Intercontinental Hotel yesterday and emphasized that no such attack can stand in the way to implement the security transition process in Afghanistan. In a message Mr. Karzai extended his deep sympathies and condolences to the affected families. He has praised the rapid response of the security forces which helped in timely control of the situation. 
Meanwhile, Afghanistan security forces have sanitized the high security Intercontinental Hotel where more than 10 people were killed and eight others injured in insurgent attack last night.  Our  correspondent reports, the incident has once again raised security concerns regarding US troop withdrawal from Afghanistan.
There have been insurgent attacks in Afghanistan over the past year, but capital Kabul has been relatively calm compared with the rest of the country. But a spurt in such attacks has been noticed this month, particularly after US President Barack Obama announced his plan for the withdrawal of 33,000 troops from Afghanistan by the end of next year. Although Afghan President Hamid Karzai has clearly said that such attacks cannot stand in the way of security transition but Afghan Security Forces have to be more vigilant to stop the recurrence of such incidents. Rajendra Upadhyay, AIR News Kabul.
<><><>
In Egypt, clashes in Tahrir Square left at least 590 people injured. According to Egypt’s on line official media, Al Ahram, police used tear gas at Tahrir square to disperse protesters last night. Clashes between families of martyrs and state security forces continued until early this morning. Hundreds of demonstrators threw stones at the interior ministry of Egypt in down town Cairo, and accused the police of killing their sons. A statement released by the interior ministry of Egypt denied that police attacked protesters.
<><><>
Japan today said the Fukushima atomic disaster earlier this year will not hamper its ongoing negotiations for a civil nuclear cooperation agreement with India. Japanese Ambassador Akitaka Saiki said in New Delhi, that the nuclear disaster following a tsunami sent a very very serious message, but both the countries will go back to talks to firm up the proposed pact.

<><><>
Government will be able to meet its fiscal deficit target of 4.6 per cent for 2011-12 despite duty reduction on crude petroleum and diesel. Talking to a select group of reporters in New Delhi today, Finance Secretary Sunil Mitra, however, admitted that rise in diesel and cooking gas prices will lead to some spike in inflation.

<><><>
The Maharashtra Government has announced a decrease of 2 percent on Value Added Tax – VAT charges on kerosene and diesel. Maharashtra Chief Minister, Mr. Prithviraj Chavan announced this decision after meeting the state cabinet today in Mumbai.Henceforth, for Mumbai, Thane and Navi Mumbai regions, the VAT applicable will be 24 percent while for the rest of Maharashtra, it will be 21 percent. Following the decision, diesel prices in Maharashtra are expected to reduce by 72 paise per litre and those of kerosene by 28 paise.

<><><>
Finance Minister Pranab Mukherjee said the decision to cut duties would not have impact on the fiscal deficit of the Indian government. Talking to PTI in Washington , the finance minister ruled out rollback of the hike in prices of LPG,and diesel. 
<><><>
 Advancing for the fifth straight session, the Sensex at the Bombay Stock Exchange jumped 201 points, or 1.1 percent, to a two-month high of  18,694, today, in line with rising global markets. The Sensex had rallied more than 940 points in the past four trading sessions. The Nifty added 55 points, or 1 percent, to 5,600. Stock markets in Japan, South Korea, and Singapore gained between 1 percent and 1.5 percent. The rupee appreciated 17 paise, to 44.87 against the dollar. Gold rose 150 rupees, to 22,440 rupees per ten grams in Delhi. Silver climbed 650 rupees, to 52,150 rupees per kilo. And U.S. crude oil futures gained 1.17 dollars, to 94.06 dollars a barrel, while Brent crude crossed 110 dollars a barrel, as fears of a Greek debt default eased. Pradeep Kumar, AIR News.                                 

<><><>
Government will soon decide on export of two million tonnes of wheat  and one million tonnes of rice as the stocks hit a record 65.6 million tonnes, well above the target for this year. Talking to reporters in New Delhi, Food Minister K V Thomas said implementation of food security bill has to be kept in mind before deciding on the export.
<><><>
The first ever caste based census in post independent India  was formally launched today in Tripura. This process paves the way to identify the households living below the poverty line, BPL in rural and urban areas of the country. After launching the programme in far flung village Shankhola in West Tripura district, Rural Development Secretary B.K. Sinha said the entire process will be completed by the end of the current fiscal.
<><><>
 In the second Cricket Test against India at the Kensington Oval in Barbados, West Indies are struggling in their first innings.  The hosts who resumed the second day’s play at their overnight score of 30 for three, were 64 for 5 a short while ago.
Earlier, the start of the day’s play was delayed due to wet outfield.  On the opening day yesterday, India were bowled out for just 201 runs in their first innings.  
<><><>
Australian Michael Jack Nobbs has been appointed the new coach of the Indian men’s hockey for an unprecedented five-year period. He is the fourth foreign coach to take up the mantle of reviving Indian hockey.Nobbs’ contract runs till the 2016 Olympics in Rio de Janeiro.
<><><>

Sania Mirza and her partner Elena Vesnina have entered the semi-finals of the women’s doubles in the Wimbledon Tennis championships.   In the quarter-finals of the prestigious grand slam tournament in London today,  the fourth seeded Indo-Russian pair defeated the Spanish duo of N Llagostera Vives and A Parra Santonja of Spain in three sets 3-6, 6-4, 7-5.   

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: