>local sirsa news सिरसा समाचार

27 जून

>

नशा मुक्ति के कार्यक्रम के लिए 54 लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी
सिरसा
,26 जून। जिला में पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत नशा मुक्ति के कार्यक्रम के लिए 54 लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी। ये जानकारी उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज यहां दी और युवाओं से अपील कि की वे मादक पदार्थो  से दूर रहकर अपनी युवा शक्ति को राष्ट्र के निर्माण व समाज उत्थान में लगाएं।
    उन्होंने स्वयंसेवी संगठनों तथा लोगों से मादक पदाथों के दुरूप्रयोग पर अंकुश लगाने का आह्वान किया है, क्योंंकि यह लोगों में विशेषकर युवा पीढी के स्वास्थ्य के प्रति गम्भीर खतरे का कारण है। उन्होंने कहा कि उक्त योजना के तहत जिला में नशा मुक्ति केन्द्र खोले जाएगे और पहले से चल रहे नशा मुक्ति केन्द्र में और अधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग नशा मुक्ति केन्द्र का लाभ उठा सके। उन्होंने बताया कि जिला में नशा के खिलाफ जन जागरण अभियान चलाया जाएगा। नशा से प्रभावित क्षेत्रों की पहचान करके भजन मण्डलियों, नुक्कड़ नाटको ं के माध्यम से नशा मुक्ति का संदेश दिया जाएगा
      उन्होंने अन्तर्राष्टï्रीय मादक द्रव्य दुरूपयोग एवं अवैध व्यापार विरोधी दिवस पर  आज यहां अपने वक्तव्य में  कहा कि इंजैक्शन के माध्यम से मादक द्रव्यों (आडीयू) के उपयोग से एचआइवी जैसे घातक बीमारी फैलने का खतरा बढता है। सुइयां, सिरिंज या इंजैक्शनों का मादक द्रव्यों के  उपयोगकर्ताओं द्वारा आदान-प्रदान करने से एचआईवी इस ग्रुप में अन्य ग्रुपों की अपेक्षा अधिक संक्रामिक होने की सम्भावना होती है। एक अनुमान के अनुसार एडस के मामलों में तीन से चार प्रतिशत मामले  इंजैक्शन के माध्यम से मादक द्रव्यों (आडीयू) के उपयोग के पाए जाते हैं।इंजैक्शन के माध्यम से मादक द्रव्यों (आडीयू) के उपयोग करने वालों का आयु 18 से 30 का है जो, एक चिंता का विषय है। हरियाणा राज्य एडस कन्ट्रोल सोसायटी राज्य में एचआईवी जैसी गम्भीर बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कटिबद्घ है और इसके लिए बुरे प्रभावों के बारे जागरूकता फैलाने और लोगों को शिक्षित करने के कार्यक्रम चलाए जाते हैं।
       डा0 ख्यालिया ने कहा कि संयुक्त राष्टï्र महासभा ने वर्ष 1987 में 26 जून को अन्तर्राष्टï्रीय मादक द्रव्य दुरूपयोग और अवैध कारोबार विरोधी दिवस मनाने का निर्णय लिया था। उन्होंने लोगों, विशेषकर युवाओं  से नशे से दूर रहने का आहवान किया।

23.97 करोड़ रूपए की वार्षिक कार्य योजनाएं राज्य स्तरीय बैठक में प्रस्तुत की गई
सिरसा,
26 जून। सिरसा जिला में पिछड़़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत वर्ष 2011-2012  के लिए जिला विकास कमेटी द्वारा अनुमोदित 23.97 करोड़ रूपए की वार्षिक कार्य योजनाएं राज्य स्तरीय बैठक में प्रस्तुत की गई । यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि पिछड़़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत सिंचाई के क्षेत्र में ,युवाओं में विभिन्न व्यावसायिक कार्यो की कौशलता विकसित करने नशा मुक्ति अभियान चलाने के लिए,स्कूली छात्र-छात्राओं रक्ताल्पता की कमी को दुर करने स्कूलों में वॉटर हारवैस्टिंग सिस्टम स्थापित करने तथा आंगवाडी केन्द्रों का अपग्रेड करने की परियोजनाएं तैयार की गई है। उन्होंने सम्भावना जताई कि छोटी मोटी तब्दलियों के साथ राज्य सरकार द्वारा उपरोक्त सभी परियोजनाए स्वीकृत कर दी जाएगी।
    डा0 ख्यालिया ने बताया कि सिंचाई के पानी के लिए भुमि के नीचे पाईप लाईन दबाने पर सौ लाख रूपए की राशि खर्च करने का प्रावधान रखा गया है इसी प्रकार से सिंचाई के लिए ओंढा ओर ऐलनाबाद के लिए 46 लाख रूपए की राशि  खालों के निर्माण पर ,भी फव्वारा सिस्टम से सिंचाई के लिए  स्परिंकलर स्थापित करने पर 24 लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी।  इसके साथ साथ शहरी क्षेत्रों में गलियों के निर्र्माण आदि पर भी  3 सौ लाख रूपए की राशि खर्च किए जाने का प्रावधान रखा गया है।
    उन्होने आगे बताया कि जिला के कम पढ़े लिखे युुवाओं को कौशलता विकसित करने के उददेश्य से  अद्यौगिक प्रशिक्षण सस्थान और पालटेक्निक कॉलेज द्वारा कई अल्प अवधि के कोर्स कार्यक्रम  शुरू किए जाएगे। ओद्यौगिक प्रशिक्षण सस्ंथान  के माध्यम से 24 लाख 62 हजार तथा स्थानीय बहुतकनीकी महाविद्यालय के माध्यम से अल्प अवधि के कोर्स करवाने पर 54 लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी। इसी प्रकार से जिला में नशा मुक्ति अभियान चलाने पर 54 लाख रूपए की राशि खर्च किए जाने का प्रावधान रखा गया है।
    उपायुक्त ने आगे बताया कि जिला के स्कूलों में पढने वाले छात्र-छात्राओं में रक्त की कमी को पुरा करने के लिए भी उक्त योजना के माध्यम  से कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके साथ साथ जिला के आंगनवाडी केन्द्रों में शौचालय तथा रसोई घरों के निर्माण आदि पर डेढ करोड़ रूपए की राशि खर्च की जाएगी। इसके लिए शुरूआती दौर में 75 आंगनवाडी केन्द्रों का निर्माण  किया जाएगा जिसमें प्रत्येक आंगवाडी केन्द्र पर 2 लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी। इसी तरह से विभिन्न स्कूलों व सरकारी भवनों में वॉटर हारवैस्टिंग सिस्टम स्थापित करने पर भी एक करोड़ रूपए की राशि खर्च किए जाने का प्रावधान रखा गया है।
    उन्होंने बताया कि  पिछड़ा क्षेत्र अनुदान कोष योजना के तहत  जिलों की जिला परिषदों के चयनित प्रतिनिधियों तथा अधिकारियों को हरियाणा पंचायती राज अधिनियम, उनके अधिकार एवं कार्य, आचार एवं बिजनैस, संसाधन प्रबंधन, विकेन्द्रीकृत आयोजन तथा ग्रामीण विकास कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में उनकी भूमिका के बारे जानकारी दी जाएगी। हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान के परिसर में मास्टर टै्रनर्स के लिए पांच दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स आयोजित किया जाएगे। क्षमता निर्माण योजना के तहत चालू वित्त वर्ष में हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान द्वारा पंचायती राज संस्थाओं के  चयनित प्रतिनिधियों के लिए रिफ्रेशर कोर्स आयोजित किये जाएंगे। हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के चौथे चुनाव जून, 2010 में हुए थे और प्रतिनिधियों का लगभग एक वर्ष का कार्यकाल पूरा हो चुका है। अगस्त, 2011 से आयोजित होने वाले इन कोर्सों में मुख्यत: सफलताओं तथा अनुभवों के आदान-प्रदान पर बल दिया जाएगा। हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान का संकाय तथा विश्वविद्यालय, प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थानों, केन्द्रीय पंचायती राज मंत्रालय और हरियाणा विकास एवं पंचायत विभाग के विशेषज्ञ संसाधन व्यक्ति होंगे।

पुलिस समाचार
सिरसा
।  आईजी स्टाफ हिसार रेंज हिसार व शहर थाना सिरसा की कीर्तीनगर पुलिस चौकी ने मुखबरी के आधार पर कार्यवाही करते हुए क्रिकेट बुकीज का धंधा करने के आरोप में दो लोगो को काबू कर लिया है। पकडे गए व्यक्तियों की पहचान अनिल कुमार पुत्र ज्ञान चंद निवासी शिव चौक सिरसा व विनेश कुमार पुत्र ओमप्रकाश निवासी रानिया रोड  के रूप में हुई है। दोनो आरोपियों के विरूद्ध शहर थाना सिरसा में अभियोग दर्ज कर दिया है। दोनो आरोपियो को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा।
 मामले की विस्तार से जानकारी देते हुए कीर्तीनगर पुलिस चौकी प्रभारी व मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक अजीत सिंह ने बताया कि सूचना मिली की कि कुछ लोग ऑटो मार्किट क्षेत्र स्थित एक मकान के ऊपर बने चौबारे में क्रिकेट बुकीज का धंंधा कर रहे है। मुखबिर ने पुलिस को बताया  कि उक्त लोग इग्लैंड व श्रीलंका के बीच चल रहे टी 20 मैच के दौरान मोबाईल फोन व टी वी  के माध्यम से व्यापक पैमाने पर क्रिकेट बुकीज का धंधा चला रहे है। उन्होने बताया कि इस सूचना को पाकर पुलिस पार्टी के साथ मौके पर दबिश देकर क्रिकेट बुकीज करते दोनो आरोपियो को काबू कर लिया है। चौकी प्रभारी ने बताया कि पुलिस ने मौके  से 8050 रूपये की राशि ,7 मोबाईल फोन ,एक रंगीन टीवी , एक लैपटाप, क्रिकेट सटटा के लेखाजोखा सम्बन्धी एक कागज भी बरामद हुआ है। 
सिरसा ।  जिला की डिंग पुलिस ने  गश्त व चैकिंग के दौरान दो अलग अलग घटना मे चार किलो चूरा पोस्त के साथ दो लोगों को काबू किया है। प्रथम घटना में डिंग पुलिस ने रामलाल पुत्र वीरसिंह निवासी जटाना पंजाब को दो किलो चूरा पोस्त के साथ गांव  नरेलखेडा से जबकि हरिन्द्र कुमार पुत्र निरंजन लाल निवासी वार्ड न. 11 सरदूलगढ को दो किलो चूरापोस्त के साथ गांव पतली डाबर से काबू कर लिया है दोनो आरोपियों के विरूद्ध थाना डिंग में मामले दर्ज कर दिये है।  वहीं शहर थाना सिरसा की बस स्टैंड पुलिस चौकी ने मनीराम पुत्र रत्नलाल निवासी गुसाईआना को 700 ग्राम चूरापोस्त के साथ बस स्टैंड क्षेत्र से काबू कर लिया।

बाला जी का जागरण 5 को
बिज्जूवाली,
27 जून (हेमराज बिरट)। नजदीकी गांव चकजालु में समस्त गांववासियों के सहयोग से 5 जुलार्ई को श्री राम भक्त हनुमान जी का विशाल जागरण करवाया जा रहा है। जानकारी देते हुए भक्त सुखदेव व भक्त बलवंत ने बताया कि गांव चकजालु में 5 जुलाई की रात को 9 बजे से लेकर सारी रात का जागरण गांव के श्री हनुमान मंदिर में आयोजित करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस जागरण में एम.एस. बावरा एण्ड पार्टी बिकानेर गठजोड़ा (भक्तांका) के मशहूर कलाकार किरण यादव, एम.एस. बावरा, नीतिन सनम, कमला चौहान (मीरा की मां) सहित उनकी पार्टी के अन्य कलाकार जागरण में अपनी सेवाएं देकर हनुमान जी के भजनों का गुणगान करेंगे।

हुडा सरकार का यह प्रयास, बुजूर्गों को मिले पूरा मान सम्मान: भूपेश मेहता
सिरसा।
मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपने शासनकाल में राज्य के बुजूर्ग लोगों को अनेक तरह की सुविधाएं देकर उनका पूरा मान सम्मान बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ने बुढापा पैंशन में बढौतरी, बसों के किराए में कटौती, वृद्ध लोगों को डोगा व पगड़ी तथा वृद्ध महिलाओं को शाल इत्यादि भेंटकर उनके मान सम्मान में वृद्धि की है। हुड्डा सरकार का प्रयास है कि बुजूर्गों को पूरा मान सम्मान मिले। उक्त उद्गार ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने आज अपने कार्यालय में जिला के विभिन्न गांवों व शहरी इलाकों से लोगों की जनसमस्याएं सुनते हुए कहें। इस मौके पर श्री मेहता ने कहा कि बुढापा पैंशन के संबंध में आ रही समस्याएं शीघ्र दूर होंगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार का प्रयास है कि हर माह के पहले सप्ताह में पात्र लोंगों की पैंशन उनके बैंक खातों में आ जाए तथा उन्हें पैंशन के लिए इधर उधर भटकना न पड़े। उन्होंने कहा कि जिस कंपनी को पैंशन संबधित खाते खुलवाने इत्यादि का कार्य सौंपा गया है, यदि वह निर्धारित समय में अपना कार्य पूर्ण करने में असमर्थ रहती है तो इस बारे में मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा व उच्चाधिकारियों से बातचीत की जाएगी। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था, बुढापा  व विकलांग पैंशन वितरण में किसी भी तरह की कोताही बर्दाशत नही की जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने जनसमस्याएं सुनते हुए उनके समाधान के संबंध में संबधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस मौके पर उनके साथ बृजलाल, आत्माराम, सुखदेव सिंह, औमप्रकाश एंथोनी, रामदास बजाज, विनोद उपाध्याय, प्रेम सैनी, अनिल शर्मा, पवन सिंगला, विनोद भाटिया व अन्य उपस्थित थे।

डा.के.वी. सिंह सोमवार को जनसमस्याएं सुनेगे
मण्डी डबवाली
26 जून मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी. सिंह सोमवार को डबवाली आयेगें। यह जानकारी देते हुए उनके निजी सचिव बजरंग थालोड़ ने बताया कि डा. सिंह 27 जून को प्रात: 10 बजें से सांय 5 बजें तक सिरसा रोड़ स्थित कांग्रेस कार्यालय में जनसमस्याएं सुनेगे व उनका मौके पर ही निपटारा करेगें।

तूं याद रहे ते सानू साडा आप भूला देना
सुखचैन कालोनी में ब्लाकस्तरीय नामचर्चा का आयोजन
सिरसा
। गांव शाहपुर बेगू के निकट स्थित कशीश रेस्टोरैंट से समीप सुखचैन कालोनी में आज डेरा सच्चा सौदा के सिरसा ब्लाक द्वारा ब्लाक स्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया गया। नामचर्चा कार्यक्रम को लेकर भव्य सजावट की गई थी, इस अवसर पर सैंकड़ों की संख्या में डेरा प्रेमियों ने शिरकत की तथा राम नाम की महिमा का गुणगान किया।
सुखचैन कालोनी में स्थित विशाल ग्राउंड में आयोजित की गई नामचर्चा में कविराज भाइयों ने मधुरवाणी में सतगुरू जी तथा गुरूमंत्र, नामशब्द की महिमा का बखान किया गया। इस अवसर पर कविराज ने ‘तन्ने हीरो सो जनम गवाओं, भजन बिना बांबरेÓ, ‘सच्चा सौदा तौलना ते मि_ा मि_ा बोलनाÓ, ‘सिर धर के तली दे जाना पैंदा जे लंगणा ऐ प्रेम दी गलीÓ, ‘तू याद रहे ते सानू साडा आप भूला देनाÓ, ‘इस जगत सराय में ना दिल को लगा लेनाÓ इत्यादि भजन सुनाए। प्रेमी बनारसी दास इन्सां ने पवित्र ग्रंथों से अनमोल वचन पढ़कर सुनाए, जिन्हें साध संगत ने ध्यानपूर्वक सुना।
मंच संचालन करते हुए ब्लाक भंगीदास कस्तूर इन्सां ने समस्त साध संगत से मानवता भलाई कार्यों में तथा आगामी 4 व 5 जुलाई को गर्व दिवस के उपलक्ष्य में श्री जलालआणा साहिब में होने वाली जिलास्तरीय खेलों में भाग लेने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि सिरसा ब्लाक की साधसंगत के द्वारा आगामी 9 मई को गांव कंवरपुरा स्थित डेरा सच्चा सौदा आश्रम में निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न रोगों की जांच की जाएगी तथा आंखों के आप्रेशनों के लिए मरीजों का चयन किया जाएगा। इस अवसर पर आयोजित बैठक में गर्व दिवस पर जिलास्तरीय खेलों की तैयारियों को लेकर विचार विमर्श भी किया गया। इस मौके पर 15 मैंबर सुरेंद्र इन्सां, मनोहर इन्सां, भूपेंद्र इन्सां, 7 मैंबर जीत इन्सां, सतीश इन्सां, 25 मैंबर आशा इन्सां, मीनू इन्सां, सुजानबहन वीणा हंस, वीणा इन्सां, नीलम, रमा, शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग की जिम्मेवार बहन नीलम इन्सां सहित सुखचैन कालोनी के भंगीदास कमल इन्सां, रमेश बेगू, रूपराम केलनिया, गुरबख्श खाजाखेडा, कपिल चत्तरगढपट्टी, तोताराम, तरसेम, दलबीर सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: