>local sirsa news सिरसा समाचार

27 जून

>

देश की एकता और अखण्डता के साथ-साथ सुरक्षा पर भारी खतरा मंडरा रहा है
सिरसा,
27 जून। देश की एकता और अखण्डता के साथ-साथ सुरक्षा पर भारी खतरा मंडरा रहा है। इसको सुरक्षित रखने के लिए हमें लंबी लड़ाई लडऩी होगी। यह बात राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य  इन्द्रेश कुमार ने अपने सिरसा प्रवास के दौरान स्वयं संघ के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि देश की अखण्डता और सुरक्षा को कायम रखने के लिए वर्ष 2010-11 में आजादी की लड़ाई का दूसरा अध्याय आरंभ हो चुका है। यह लड़ाई देश की सुरक्षा, अखण्डता  को खतरा, गरीबी,बेरोजगारी व धर्मान्तरण आदि मुद्दों को लेकर लड़ी जा रही है। इन्द्रेश कुमार ने कहा कि देश को आजाद हुए 64 वर्ष का लंबा समय बीत चुका है, लेकिन इसके बावजूद भी देश भर में भ्रष्टाचार सुरसामुख की तरह बढ़ता ही जा रहा है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार व कालेधन के खिलाफ आंदोलन चल रहे हैं, लेकिन इन आंदोलनों का भी सरकार पर कोई असर नहीं हो रहा। उन्होंने उक्त मुद्दों को लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ बाबा रामदेव व गांधीवादी नेता अन्ना हजारे का पूरी तरह समर्थन करता है और बीती 4 जून की रात को दिल्ली के रामलीला ग्राउंड में अनशनकारी बाबा रामदेव व उनके समर्थकों पर पुलिस द्वारा की गई लाठीचार्ज निंदनीय है। उन्होंने कहा कि इस घटना की जांच उच्च स्तर पर की जानी चाहिए। इन्द्रेश कुमार ने कहा कि भगवा आतंकवाद को लेकर कांग्रेस के महासचिव राहुल गांधी व मंत्री पी. चितंबरम सहित दिग्विजय सिंह को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जो महिला अपनी मांग में सिंदूर भरती है, वह हिंदू है और उसे आतंकवादी कहना एक भारतीय नारी का अपमान करना है। ऐसे शब्द प्रयोग करने वाले नेताओं को कभी माफ नहीं किया जा सकता। उन्होंने केन्द्र सरकार से पांच प्रश्नों का जवाब मांगते हुए कहा कि समझौता एक्सप्रेस के ब्लास्ट के बाद सरकार ने लश्कर तोएबा आदि संगठनों का नाम बताया, किंतु बाद में फिर से आरएसएस को फंसाने का चक्कर चलाया। लेकिन जांच के बाद कश्मीरी इलियास को पकड़ा और उसने अपना गुनाह भी कबूल किया। अब सरकार बताए कि उसका दोषी कौन है? भारत सरकार ने उक्त मामलों में फीजी के सैकड़ों मुस्लमानों को जेल में डाल दिया, क्या सरकार ने इसकी जानकारी जांच एजेंसी एनआईए को दी। माले गांव ब्लास्ट में एक सैनिक अधिकारी, शंकराचार्य अमृतानंद, आरपी सिंह एनआईए के मुखबिर हैं। उन्होंने भारत सरकार का हाथ बताया। लेकिन एनआईए इस रिपोर्ट को सार्वजनिक क्यों नहीं करती। इन्द्रेश कुमार ने कहा कि उन्हें मारने के लिए आतंकी संगठनों को सुपारी दी गई है। उन्होंने उक्त मामले पर खुली बहस करने की सरकार को चुनौती दी है। उन्होंने यह भी कहा कि जांच एजेंसी सारी रिपोर्ट न्यायालय में पेश करे। इसके अतिरिक्त इन्द्रेश कुमार ने न्यायालय व मीडिया पर पूरा भरोसा जताते हुए कहा है कि सरकार संघ को बेवजह बदनाम कर रही है, जिसे संघ किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगा। उन्होंने आरएसएस के सभी कार्यकर्ताओं को देश को बचाने के लिए चलाए गए इस आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया।
राजेश लंबोरिया, जिला प्रचार प्रमुख, आरएसएस। मो. 98122-02705
द्विवार्षिक चुनावोको लेकर एक आम सभा हुइ
सिरसा
27 जून आज स्थानीय अधिक्षक अभियन्ता कार्यालय के प्रांगण में एच० एस० ई० बी० वर्कर युनियन के सब युनिट स्तरीय द्विवार्षिक चुनावोको लेकर एक आम सभा हुई जिसकी अध्यक्षता युनिट सचिव देवी लाल बिरडा ने की । जिसमें शहरी सब युनिट के द्विवार्षिक चुनाव करवाये गये। सभा में  युनिट प्रधान राज मन्दिर शर्मा बतौर चुनाव अधिकारी उपस्थ्ति हुए । सभा में सर्व सम्मति से राघव सिंह लाईन मैन को प्रधान,भगवान दास लाईन मैन को उप प्रधान, मुकेश कुमार ए०एल० एम० को सचिव, मनोहर लाल ए०एल० एम० को सह सचिव, देवेन्द्र सिंह  ए० एस० एस० ए० को कैश्यिर, चन्द्र शेखर लाईन मैन व राकेश कुमार  ए० एस० एस० ए० ऑगनाईजर को नियुक्त किया गया है । मदन लाल ए० एल० एम० व राजेन्द्र कुमार शर्मा एल० डी० सी० को मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया । सभी चयनित पदाधिकारियों ने अपने सम्बोधन में कर्मचारियों को युनियन व कर्मचारी हित में काम करने का विश्वास दिलवाया । चुनाव अधिकारी युनिट प्रधान राज मन्दिर शर्मा ने सभी चुने हुए पदाधिकारियों को शपथ दिलवाई । सभा को देवी प्रसाद शर्मा, सुरेन्द्र शर्मा वित सचिव, राजेन्द्र भण्डारी, सुरेश मंगल, व आद्यौगिक क्षेत्र सब युनिट के प्रधान महेश कुमार व सचिव रमेश कुमार ने सम्बोधित किया, युनिट सचिव देवी लाल बिरडा  ने सभी कर्मचारियों को हरियाणा कर्मचारी महासंघ व एच० एस० ई० बी वर्कर युनियन में बढ चढ कर भाग लेने का आहवान किया ।
संवर्धन कर (वैट) को समाप्त कर प्रदेश की जनता का सच्चा हितैशी होने क ा प्रमाण दिया
सिरसा
, 27 जून। कांग्रेस के जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि आम आदमी को राहत पहुंचाने के दृष्टिगत हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मंहगाई पर काबू पाने के लिए उठाये जा रहे कदमों में पहल करते हुए हरियाणा में मिट्टी के तेल पर लिए जा रहे 5 प्रतिशत मूल्य संवर्धन कर (वैट) को समाप्त कर प्रदेश की जनता का सच्चा हितैशी होने क ा प्रमाण दिया है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही हरियाणा एलपीजी गैस, मिट्टी के तेल पर वैट रहित प्रदेश बन गया है तथा डीजल की दरें भी हरियाणा में सबसे सस्ती हैं, क्योंकि डीजल पर वैट भी यहां केवल 8.8 प्रतिशत है, जो देश में न्यूनतम है।
खोसा ने कहा कि भविष्य में भी मंहगाई पर नियंत्रण करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में डीजल पूरे देश की अपेक्षा सबसे सस्ता है। डीजल पर केवल 8.8 प्रतिशत की दर से वैट लिया जा रहा है और सरचार्ज के साथ यह 9.24 प्रतिशत बनता है जबकि भारतीय जनता पार्टी शासित राज्यों गुजरात में डीजल पर यह 24.7 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 23 प्रतिशत तथा छत्तीसगढ़ में 22 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि भाजपा शासित प्रदेशों में डीजल पर वैट हरियाणा की अपेक्षा लगभग तीन से चार गुणा अधिक है।
खोसा ने बताया कि मिट्टी के तेल पर पांच प्रतिशत वैट खत्म करने के बाद मिट्टी का तेल राज्य में 14 रुपये प्रति लीटर होगा, जो पहले 14.70 रुपये प्रति लीटर था जबकि कई राज्यों में यह 15 से 17 रुपये लीटर है। उन्होंने कहा कि रसोई गैस में हरियाणा ने पहले से ही वैट में छूट है और दाम में कटौती करने बारे हरियाणा सरकार द्वारा कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने जून, 2008 में एलपीजी पर वैट में छूट की थी और यह आगे भी जारी रहेगी। एलपीजी पर हरियाणा में पहले भी वैट नहीं लागू था और अब भी नहीं है।
उन्होंने कहा कि अगर दूसरी पार्टियों को देश और प्रदेश की चिंता होती जिन राज्यों में यूपीए की सरकार नहीं है वहां पेट्रो पदार्थों में कटोती होनी चाहिए थी लेकिन ऐसा नहीं है वो सिर्फ जनता को गमराह करती है। उन्होंने मुख्यमंत्री के इस कदम को सराहनीय बताते हुए कहा है कि सही मायने में हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ही जनता के सच्चे हमदर्द है।
लोगों को जल्द मिलेगा स्वच्छ जल, टयूबवैल के पानी से मिलेगी निजात: भूपेश
सिरसा
। हरियाणा खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव एवं कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के ब्लाक अध्यक्ष भूपेश मेहता ने बीते दिवस गांव पंजुआना में बन रहे तीसरे सबसे बड़े वाटरवक्र्स के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर की सदैव यह सोच रही है कि नीतियों का निर्माण इस प्रकार से किया जाए कि आम आदमी को अधिक से अधिक उनका लाभ मिल सके। इसी को ध्यान में रखकर शहर के लोगों को स्वच्छ जल देने के लिए पंजुआना में करोड़ों रूपयों की लागत से तीसरे बड़े जलघर का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा सिरसा शहर में छह नए बुस्टिंग स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है साथ ही 3 बुस्टिंग स्टेशनों को अपग्रेड किया जा रहा है, जिससे अधिक से अधिक लोगों को स्वच्छ जल मिलेगा तथा टयूबवैल के शोरेयुक्त पानी से निजात मिलेगी। वहीं इस अवसर पर श्री मेहता ने गांव पन्नीवालामोटा पहुंचकर पूर्वमंत्री जगदीश नेहरा के भतीजे छोटूराम नेहरा के आकस्मिक निधन पर शोक जताया तथा शोक संत्पत परिवार को ढांढस बंधाया। इस मौके पर उनके साथ राकेश धमीजा, रामदास बजाज, बंसी कायत, औमप्रकाश एंथोनी, विनोद उपाध्याय, धर्मवीर, भूपसिंह सुथार, विनोद भाटिया, पवन सिंगला, रमेश गोयल, अनिल शर्मा, हीरासिंह खाजाखेडा, जग्गी बाजेकां, सतपाल गोदारा शेरपुरा, शेर सिंह नेजिया, भूप सिंह भांडोरिया, हंसराज मोरवाल, वेद कुसुंभी, आत्माराम फुलकां सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।
यह प्रैस की आजादी पर हमला है
सिरसा
, 27 जून। लखनऊ में आईबीएन 7 के संवाददाता शलभमणि त्रिपाठी और मनोज राजन त्रिपाठी पर हमला करने और जबरन गाड़ी में बिठाकर हजरतगंज थाने ले जाने, मारपीट करने और गालीगलौच करने वाले दो अधिकारियों लखनऊ वेस्ट के एएसपी बी.पी. अशोक और सीओ अनूप कुमार को तुरंत प्रभाव से बर्खास्त करने की मांग करते हुए हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट के प्रदेशाध्यक्ष बलजीत सिंह और प्रदेश महासचिव राजेश गुप्ता ने केन्द्र सरकार से मांग की इनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कर्रवाई की जाए। उन्होंने लोकतंत्र को शर्मसार कर देने वाली घटना बताते हुए कहा है कि यह प्रैस की आजादी पर हमला है।
बलजीत सिंह ने कहा कि शलभ पर लगाए गए फर्जी मुकदमे को वापिस कराने के लिए जिस भी स्तर की लड़ाई लडऩी होगी, हम लोग लड़ेंगे। उन्होंने पत्रकारों से खार खाने वाले अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर मीडिया के लोगों का किसी भी तरीके से उत्पीडऩ हुआ तो पत्रकार अपनी लड़ाई सड़कों पर आकर लड़ेंगे।
वहीं राजेश गुप्ता ने पत्रकारों से बदसलूकी की निंदा करते हुए कहा कि पत्रकारों पर बढ़ रहे ऐसे हमलों से प्रेस की स्वतंत्रता खतरे में पड़ती जा रही है। इस समय पत्रकारों को सरकार और गैर कानूनी काम करने वालों के हमलों का सामना करना पड़ रहा है। पत्रकारों के खिलाफ हिंसक गतिविधियाँ लगातार बढ़ रही हैं।
गौरतलब है कि लखनऊ वेस्ट के एसीपी बी पी अशोक और हजरतगंज थाने के सीओ अनूप कुमार ने रविवार की रात संविधान की धज्जियां उड़ाते हुए अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला कर दिया। सीओ अनूप कुमार ने शलभ मणि त्रिपाठी को उनके दफ्तर के बाहर से उठा लिया।
अग्रवाल सेवा सदन के सदस्यों की एक आवश्यक बैठक आयोजित
सिरसा
। अग्रवाल सेवा सदन के सदस्यों की एक आवश्यक बैठक परशुराम चौक के पास स्थित प्रस्तावित धर्मशाला स्थल पर सदन के प्रधान सज्जन केडिया की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में धर्मशाला के नक्शे, नए सदस्य बनाने और धर्मशाला के निर्माण में समाज का सहयोग लेने के विषय में विचार विमर्श किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए गोबिंद कांडा ने कहा कि फाईव स्टार सुविधाओं से युक्त यह अति आधुनिक धर्मशाला होगी। शहर के बीचोंबीच स्थित इस धर्मशाला के निर्मित होने के बाद समाज के सभी वर्गों के लोगों के सामाजिक, धार्मिक, वैवाहिक कार्यक्रमों हेतू अति महत्वपूर्ण स्थान उपलब्ध होगा। बैठक के विषय में जानकारी देते हुए सदन के सचिव गोपाल सर्राफ ने कहा कि धर्मशाला के प्रारूप, नए सदस्य बनाने और धर्मशाला निर्माण में सहयोग देने के लिए सदन के प्रधान सज्जन केडिया और कोषाध्यक्ष प्रदीप रातुसरिया से संपर्क किया जा सकता है। इस अवसर पर प्रदीप रातुसरिया, योगेंद्र गुप्ता, तरसेम गोयल, अशोक गोयल एडवोकेट, सुनील सर्राफ, अंजनी कनोडिया, राजीव गुप्ता सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
केरोसीन तेल पर 5 प्रतिशत वैट हटाकर कल्याणकारी निर्णय लिया है
सिरसा।
गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा के अनुज एवं हरियाणा कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि प्रदेश में आम आदमी को बड़ी राहत प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने केरोसीन तेल पर 5 प्रतिशत वैट हटाकर कल्याणकारी निर्णय लिया है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में वर्ष 2008 से रसोई गैस को वैट मुक्त किया हुआ है इसके साथ ही डीजल पर भी 8.8 प्रतिशत वैट है, जो देश के अन्य राज्यों में सबसे कम है। श्री कांडा आज हिसारिया बाजार स्थित शू कैंप कार्यालय में विभिन्न गांवों व शहर से आए लोगों की जनसमस्याएं सुन रहे थे। गोबिंद कांडा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आम आदमी को राहत प्रदान करने की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए है। उन्होंनें कहा कि गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा के प्रयासों व मुख्यमंत्री श्री हुड्डा के कुशल नेतृत्व में सिरसा जिला में रिकार्ड विकास कार्य हो रहे है। इसी कड़ी में सिरसा जिला में पिछडा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत 2011-12 के लिए जिला विकास कमेटी द्वारा सिरसा जिला को सुंदर, स्वच्छ, शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बनाने और युवाओं को नशामुक्त कराने के लिए 23.97 करोड़ रूपए की वाषिर्क कार्य योजनाएं तैयार है तथा इन योजनाओं को राज्य सरकार द्वारा हरी झंडी मिल जाने के बाद जिला के विकास को पंख लग जाएंगे। इस मौके पर श्री कांडा ने जनसमस्याएं सुनी। इस मौके पर उनके साथ कृष्ण सैनी, प्रेम शर्मा, राजेंद्र मकानी, जयसिंह चैयरमैन, सूरत सैनी, भूपेश गोयल, मा.प्रेम सैनी, रोशनी देवी, अमन सर्राफ, चरणजीत सिंह कैरांवाली, तरसेम गोयल, रवि गोदार, बलजीत कौर, रिंकू सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। 

सभी लाभ-पात्रों अपने बैंक में खाता खुलवाकर शहर के वार्ड/गांव में ही पेंशन प्राप्त कर सकेगें
ेसिरसा,
27 जून। हरियाणा सरकार द्वारा  प्रदेश में पेंशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने समय पर पेंशन वितरण सुनिश्चित करने, पेंशन गड़बड़ी रोकने के लिए पेंशन लाभ पात्रों के बैंक खातों में हर महीने की 10 तारीख को पेंशन जमा करवाने की योजना बनाई है। सभी लाभ-पात्रों अपने बैंक में खाता खुलवाकर शहर के वार्ड/गांव में ही पेंशन प्राप्त कर सकेगें।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिला में  10 जुन को सभी पेंशन धारकों  को  पेंशन उनके ं बैंक खाते में जमा हो जाएगी।  खाते को  सक्रिय करने के लिए खाते का संचालन दो महीने में  एक बार कर ले।  उन्होंने बताया कि आपको ंपेंशन प्राप्त करने के लिए बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है बैंक का प्रतिनिधि आपके गांव में आकर आपकी पेंशन की राशि जो कि आपके खाते में हर महीने सरकार द्वारा जमा होती है। डा0 ख्यालिया ने बताया कि पेंशन धारक अपनी आवश्यकतानुसार बैंक से पैंशन की सारी या आंशिक राशि निकलवा सकते है। बची व जमा राशि पर बैंक ब्याज भी देगा।
     उन्होने बताया कि 700 पेंशन धारको पर बैंक ने एक ग्राहक सेवा केन्द्र खोला जाएगा, जिसमें हर कार्य  दिवस पर बैंक का प्रतिनिधि का देखरेख सभी प्रकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन भत्तों व विभिन्न योजनाओं में दी  जाने वाली नकद राशि अब पहुचेगी। 10 तारीख  को  सीधे आपके बैंक ेखाते  में हर महीने को पहुचेगी। हर ब्लॉक व नगरपालिका के कार्यालय में मौजुद रहेगे

मल्लेकां में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा
, 27 जून।    जिले के गांव मल्लेकां में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं को विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। यह जानकारी देते हुए जिला कल्याण अधिकारी सुमित्रा मेहता ने बताया कि गांव में चलाए जा रहे सिलाई प्रशिक्षण स्कीम के तहत प्रशिक्षणार्थियों व महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया। शिविर में महिलाओं को उनके अधिकार जैसे सूचना का अधिकार, मनरेगा, दहेज प्रथा, बाल विवाह, घरेलू हिंसा, गृह क्लेश, बाल श्रम, नारी सशक्तिकरण पर कानूनी नियमों के बारे में एडवोकेट  श्री विक्रम यादव एवं महिला समाज सेविकाओं ने भी विस्तार से प्रशिक्षणार्थियों को जानकारी दी।

जवाहर नवोदय विद्यालय ओंढा में प्रवेश  परीक्षा-2011 कक्षा 6 वी के लिए 10 जुलाई को
सिरसा,
27 जून।   जवाहर नवोदय विद्यालय ओंढा सिरसा में प्रवेश  परीक्षा-2011 कक्षा 6वी के लिए 10 जुलाई को प्रात: 10 बजे से अपराहन 12 बजे आयोजित होगी।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा सभी आवश्यक प्रबंध किए गए। ंउन्होंने बताया कि समिति ने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को भी पत्र भेजकर सुचित किया है कि जिला के सभी स्कूलों  में यह सूचना बच्चों का आवश्य देवे ताकि कोई भी बच्चा जिन्होंने आवेदन पत्र भरा है व परीक्षा देने से वांचित न रह जाये।

राष्ट्रीयकृत बैंकों में भी जन शिकायत निवारण सिस्टम शुरू किया जाएगा
सिरसा, 27 जून।     जिला प्रशासन के कार्यालयों की तर्ज पर राष्ट्रीयकृत बैंकों में भी जन शिकायत निवारण सिस्टम शुरू किया जाएगा जिससे कोई भी बैंकर्ज बिना किसी वजह से किसी भी ऋण संबंधी मामले में लेट लतीफी नहीं कर पाएंगे। यह बात उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज त्रैमासिक जिला परामर्श दात्री समिति की बैठक में बतौर मुख्यातिथि बोलते हुए कही। उन्होंने कहा कि बैंक अधिकारियों को भी ऋण व अन्य मामलों में निश्चित समयावधि के दौरान जन शिकायतों का निपटारा करना होगा और ऋण से संबंधित मामले निपटाने होंगे।
    उन्होंने सभी बैंकर्स का आह्वान किया कि वे बैंक सुविधाओं का लाभ प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचाए ताकि प्रत्येक व्यक्ति इन सुविधाओं का लाभ उठाकर स्वयं रोजगार स्थापित कर पाए। उन्होंने यह भी कहा कि ऋण संबंधी मामलों में बैंकर्स को और ज्यादा सरलता बरतने की जरूरत है ताकि आम आदमी बैंकों से जुड़ सके और जिससे वो आर्थिक रूप से समृद्ध बनकर राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दे सके।
    उन्होंने कहा कि सभी बैंक अधिकारी अपने-अपने बैंकों में बैंकिंग सेवाओं को प्रदान करने के लिए और ज्यादा सुधार लाएं। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की ऋण प्रायोजित एजेंसियों द्वारा रखे गए ऋण के लक्ष्य को न केवल शत-प्रतिशत पूरा करें बल्कि इससे आगे बढ़कर कार्य करें। उन्होंने ग्रामीण क्षेेत्रों में बैंकिंग सेवाओं को ज्यादा से ज्यादा उपलब्ध करवाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी बैंक हरेडा की सौर ऊर्जा नीति के अनुसार सभी बैंकों में सौर ऊर्जा आधारित लाइट सिस्टम स्थापित करवाएं।
    उन्होंने बैंक अधिकारियों से अपील की कि वे रक्तदान के मामले में आगे आए और सभी अधिकारी, कर्मचारी, इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन इम्यूनोहीमोटोलोजी (आईएसबीटीआई) संस्था जो केंद्र स्तर पर रक्तदान और रक्त  संरक्षण के मामले में केंद्र स्तर पर काम कर रही है से जुड़े और प्रत्येक कर्मचारी व अधिकारी इस संस्था का सदस्य बने। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में काम करने वाली संस्थाओं के लिए इसकी सदस्यता फीस केवल एक हजार रुपए और शहरी क्षेत्रों में काम करने वाली बैंक संस्थाओं की फीस पांच हजार रुपए है। उन्होंने कालुआना गांव की स्टेंट बैंक ऑफ इंडिया ब्रंाच का उदाहरण देते हुए बताया कि इस ब्रांच द्वारा गत 14 जून को रक्तदाता दिवस के मौके पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें 400 से भी अधिक रक्त यूनिट एकत्रित किया गया जो अपने आप में कीर्तिमान है।
    इस मौके पर जिला के अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी. के. बेहरा ने भी सभी बैंकर्स का आह्वान किया कि वे जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को ऋण सुविधा का लाभ पहुंचाए। इसके साथ-साथ एसजीएसवाई, स्वयं सहायता समूह, एसजेएसआरवाई व अन्य सरकारी प्रायोजित योजनाओं के तहत रखे गए लक्ष्यों के अनुरूप आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाएं।
    इस अवसर पर डीजीएम श्री सुकेश पोपली, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अग्रणी जिला अधिकारी आर.आर. मेहरा, मैनेजर लीड बैंक पीके चुटानी ने संबंधित बैेंकों की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। मैनेजर लीड बैंक पीके चुटानी ने कहा कि जिला में कृषि कार्ड योजना के तहत अब तक विभिन्न बैंकों द्वारा 1 लाख 3 हजार 617 कृषि कार्ड जारी किए जा चुके हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि आरआर मेहरा ने बैंक द्वारा जारी नवीनतम निर्देशों व नियमों की जानकारी दी।

बाला जी का जागरण 5 को
बिज्जूवाली
, 27 जून ( हेमराज बिरट )। नजदीकि गांव चकजालु में समस्त गांववासियों के सहयोग से 5 जुलार्ई को श्री राम भक्त हनुमान जी का विशाल जागरण करवाया जा रहा है। जानकारी देते हुए भक्त सुखदेव व भक्त बलवंत ने बताया कि गांव चकजालु में 5 जुलाई की रात को 9 बजे से लेकर सारी रात का जागरण गांव के श्री हनुमान मंदिर में आयोजित करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस जागरण में एम.एस. बावरा एण्ड पार्टी बिकानेर गठजोड़ा (भक्तांका) के मशहूर कलाकार किरण यादव, एम.एस. बावरा, नीतिन सनम, कमला चौहान (मीरा की मां) सहित उनकी पार्टी के अन्य कलाकार जागरण में अपनी सेवाएं देकर हनुमान जी के भजनों का गुणगान करेंगे।

मारपीट के चार आरोपी गिरफ्तार
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने गांव बनवाला व रत्ताखेड़ा के चार व्यक्तियों को गिरफ्तार करके डबवाली स्थित उपमंडल न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. अतुल मडिय़ा की अदालत में पेश कर दिया जहां से उन्हें जमानत मिल गई है। यह जानकारी देते हुए जगदीश प्रसाद एएसआई ने बताया कि गत 16 जून को रत्ताखेड़ा राजपुरा के रकबा में रास्ते को लेकर बनवाला निवासी अनिल कुमार व रत्ताखेड़ा निवासी मनीराम का आपस में झगड़ा हो गया था और दोनों गुटों में लाठिया चल गई थी। जिसमें दोनों पक्षों के 40 वर्षीय अनिल कुमार, 35 वर्षीय मनीराम और 45 वर्षीय इंद्राज घायल हो गए थे। ओढ़ां पुलिस ने अनिल कुमार की शिकायत पर मनीराम, सतनारायण व रामस्वरूप निवासी रत्ताखेड़ा के खिलाफ जान से मारने की धमकी देने व मारपीट करने का मामला दर्ज कर लिया था वहीं दूसरी ओर मनीराम की शिकायत पर अनिल कुमार के खिलाफ मारपीट करने का मुकदमा दर्ज किया था।

एबीआरसी और संकुल समन्वयकों का 5 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुरू
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में सोमवार को पांच दिवसीय शिविर का शुभारंभ किया गया जिसमें खंड ओढ़ां, बड़ागुढ़ा व डबवाली के एबीआरसी और संकुल समन्वयकों ने भाग लिया। इस शिविर में स्कूल प्रबंधन एवं प्रबंधकीय समिति के विषय में जानकारी दी गई। इस शिविर में मास्टर ट्रेनर हरमेल सिंह ने शिक्षा के अधिकार के बारे में बताते हुए कहा कि छह से 14 वर्ष तक आयु के बच्चों का नामांकन उनकी आयु के लिहाज से पहली से आठवीं कक्षा तक करना है और उन्हें नि:शुल्क पुस्तकें, वर्दी व दोपहर का खाना देना अध्यापक की संवैधानिक जिम्मेदारी है तथा उनसे फीस लेना, उन्हें दंड देना या घृणित नाम से पुकारना एक अपराध है। उन्होंने बताया कि एक वर्ष में प्राइमरी के लिए 200 दिन और छठी से बारहवीं तक बच्चों को 220 दिन पढ़ाना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि किसी विद्यार्थी को प्राइमरी स्कूल के लिए एक किलोमीटर और मिडल स्कूल के लिए 3 किलोमीटर से ज्यादा दूर न जाना पड़े। प्रत्येक प्राइमरी स्कूल में कम से कम दो अध्यापक होने अनिवार्य हैं और 200 से ज्यादा विद्यार्थी होने पर एक चालीस के अनुपात में अध्यापकों की नियुक्ति आवश्यक है। उन्होंने स्कूल प्रबंधन कमेटी के बारे में बताते हुए कहा कि इन समितियों के अधिकारों व कार्यों के बारे में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा और स्कूल का कोई भी कार्य इन समितियों की सहमति से ही किया जाएगा तथा स्कूल का मुख्याध्यापक कमेटी को हर प्रकार की जानकारी देने के लिए वाध्य होगा जिसमें खंड शिक्षा अधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी का कोई दखल नहीं होगा। जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या 300 तक है उस स्कूल में 12, 300 से 500 तक 16 और 500 से ज्यादा संख्या वाले स्कूलों में 20 कमेटी सदस्य बच्चों के अभिभावकों में से बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अध्यापक पढ़ाई के अलावा तीन कार्यों जनगणना, चुनाव में ड्युटी और प्राकृतिक आपदा (सुनामी) के अलावा अन्य कोई भी कार्य करने को वाध्य नहीं होगा। उन्होंने बताया कि शिक्षा के अधिकार के तहत प्राइवेट स्कूलों में भी 25 प्रतिशत विद्यार्थियों को नि:शुल्क शिक्षा देना अनिवार्य है।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: