>local news सिरसा समाचार

24 जून

>

गेहूं के रखरखाव के पुख्ता प्रबंध करें
सिरसा, 24 जून 2011।    उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने जिला की सभी गेहूं खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए हैं कि वे गेहूं के रखरखाव के पुख्ता प्रबंध करें ताकि अधिक बारिश होने जैसी स्थिति में गेहूं को खराब होने से पूरी तरह से बचाया जा सके। श्री ख्यालिया ने गेहूं रखरखाव बारे अपने कार्यालय में गेहूं खरीद एजेंसियों के अधिकारियों की बैठक ली। 
उन्होंने बताया कि गेहूं आवक के मामले में सिरसा जिला पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है। गेहूं के गत सीजन में सिरसा जिला में विभिन्न खरीद एजेंसियों द्वारा 1043869 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई जिसमें 236602 मीट्रिक टन गेहूं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा, 487645 मीट्रिक टन गेहूं हैफेड द्वारा, 64699 मीट्रिक टन गेहूं हरियाणा एग्रो द्वारा, 113210 मीट्रिक टन गेहूं हरियाणा वेयर हाउस कारर्पाेशन द्वारा, 114842 मीट्रिक टन गेहूं कांफेड द्वारा 26871 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद भारतीय खाद्य निगम द्वारा की गई थी। 
डा. ख्यालिया ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गेहूं को गोदामों के अंदर व बाहर सुरक्षित तरीके से रखें जिससे गेहूं भंडारण पर किसी भी प्रकार से बरसात व बाढ़ आदि का असर ना हो। इसके साथ-साथ बरसात के मौसम में अधिकारी गेहूं के गोदामों व पलिंथों की निरंतर निगरानी करें और कहीं पर भी पानी पहुंचने की संभावना से पहले ही गेहूं के रखरखाव का उचित प्रबंध करें। उन्होंने कहा कि गेहूं को बरसात व पानी आदि से बचाने से गोदामों व पलिंथों में निर्धारित माप दंडों के अनुसार स्प्रे व कीड़े मार दवाइयों का भी प्रयोग करें। 
बैठक में खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक श्री पीके शर्मा ने बताया कि हैफेड के पास इस समय 591444 मीट्रिक टन गेहूं का भंडारण किया हुआ है जिसमें से 132554 मीट्रिक टन गेहूं का भंडारण गोदामों में किया गया है। 458890 मीट्रिक टन गेहूं का भंडारण ओपन पलिंथ में किया गया है जिसको विभागीय निर्धारित मापदंडों के अनुसार पॉलिथीन से ढककर जालियां लगाई गई है ताकि आंधी व बरसात में पॉलिथीन न उड़े। इसी प्रकार से भारतीय खाद्य निगम द्वारा जितना भी गेहूं का भंडारण किया गया है वो सभी गोदाम में किया गया है। उन्होंने बताया कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 219541 मीट्रिक टन गेहूं का गोदाम और ओपन पलिंथ में भंडारण किया गया है इसमें से 21694 मीट्रिक टन गेहूं का गोदामों में और इनमें से 197847 मीट्रिक टन गेहूं का भंडारण ओपन पलिंथ में किया गया है। ओपन पलिंथ में किए गए गेहूं भंडारण को निर्धारित मापदंडों के अनुसार कवर्ड किया गया है।  उन्होंने बताया कि भारतीय खाद्य निगम द्वारा 26871 मीट्रिक टन गेहूं का भंडारण गोदामों में किया गया है। इसी तरह से कांफेड द्वारा 95211 मीट्रिक टन गेहूं को ओपन पलिंथ में कवर्ड करके और 3570 मीट्रिक टन गेहूं को गोदामों में रखा गया है। हरियाणा वेयर हाउसिंग कारर्पाेरेशन द्वारा 44785 मीट्रिक टन गेहूं को गोदामों में और 114842 मीट्रिक टन गेहूं को पलिंथों पर लगाया गया है जिन्हें पूरी तरह कवर्ड किया गया है। 
श्री शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा उन्हें सभी खरीद एजेंसियों का नोडल ऑफिसर बनाया गया है जो समय-समय पर खरीद एजेंसियों व अधिकारियों से संपर्क साधेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार विभाग द्वारा आम नागरिकों को उनके विभाग के तहत आने वाली सेवाएं बिना किसी विलंब के निर्धारित अवधि के दौरान मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि नया राशन कार्ड 15 दिन में, डुप्लीकेट राशन कार्ड 7 दिन में, राशन कार्ड से नाम कटवाना व जुड़वाने की प्रक्रिया 7 दिन में, क्षेत्र का पता बदलवाने की प्रक्रिया 3 दिन में पूरी की जाएगी। इन सुविधाओं से संबंधित यदि किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की समस्या का सामना करने पड़े तो वे सीधे उनसे संपर्क कर सकते हैं। 
मुनि भरत कुमार के सिरसा प्रवेश पर जैन श्रावकों द्वारा भव्य स्वागत किया गया
सिरसा, 24 जून: तेरापंथ जैन धर्म संघ के एकादशमानुशास्ता आचार्य महाश्रमण के विदुषी सुशिष्य एवं प्रखर व ओजस्वी विचारधारा के महान संत मुनि अर्हत् कुमार व मुनि भरत कुमार का सिरसा प्रवेश पर जैन श्रावकों द्वारा मंग्लम रिजोर्ट में भव्य स्वागत किया गया। गुरु आज्ञा को शिरोधार्य कर चार्तुमास हेतू बीकानेर से पद् बिहार कर आज प्रात: मंगलम रिजोर्ट से मक्खन लाल गोयल के निवास स्थान राम कालोनी में पधारे।  आगामी 3 जुलाई को मुनि का तेरापंथ जैन भवन में मंगल प्रवेश होगा। इस मांगलिक अवसर पर सैंकड़ों श्रावक-श्राविकाए उपस्थित थे।
वरिष्ठ पत्रकार संजय अरोड़ा ने सिरसा एवं फतेहाबाद जिलों के प्रभारी के रूप में पदभार ग्रहण किया
सिरसा, 24 जून। वरिष्ठ पत्रकार संजय अरोड़ा ने आज पंजाब केसरी में सिरसा एवं फतेहाबाद जिलों के प्रभारी के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया। संजय अरोड़ा ने कहा कि पंजाब केसरी समाचार पत्र को समग्र रूप से और अधिक पठनीय एवं लोकप्रिय बनाने के लिए प्रयास करेंगे। मालूम हो कि संजय अरोड़ा पिछले करीब तीन दशक से पत्रकारिता जगत में सक्रिय रहे हैं। पंजाब केसरी में इससे पहले भी उन्होंने करीब दो दशक तक पत्रकारिता की।
 इस अवसर पर उनके पिता एल.के. अरोड़ा, भाई दीपक अरोड़ा के अलावा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सिरसा के शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता, वरिष्ठ पत्रकार सुरेंद्र भाटिया, नंद किशोर लढ़ा, डा. गुलाब सिहाग, महावीर गोदारा, प्रदीप सचदेवा, संजय ङ्क्षसगला, जितेंद्र धमीजा, श्याम मेहता, सुरेश पाहुजा, भोला जैन, संजय शर्मा, सुभाष बजाज, राजेेश बत्तरा, संगीत कुमार मौजूद थे।
उपायुक्त कार्यालय में पत्र देकर अपना इस्तीफा वापिस मांगा
कालांवाली-नगर पालिका प्रधान राजीव गर्ग ने पालिका एक्ट का लाभ उठाते हुए 20 जुन को उपायुक्त सिरसा को अपने पद से दिया इस्तीफा आज प्रार्थना पत्र देकर वापिस लेने की मांग की । 
गौरतलब है कि पालिका प्रधान से असंतुष्ट चल रहे 11 नगर पार्षदों ने उपायुक्त को शपथ पत्र देकर प्रधान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की मांग की थी। जिस पर उपायुक्त महोदय ने इसकी कार्यवाही करते हुए उपमंडलाधीश अधिकारी रोशन लाल की ड्युटी लगाते हुए 21 जुन की तिथि निर्धारित की थी। परंतु प्रधान राजीव गर्ग ने अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने से पूर्व ही 20 जुन को अपना इस्तीफ उपायुक्त महोदय सिरसा को सौंप दिया था। लेकिन 21 जुन को अविश्वास प्रस्ताव के ऊपर रखी गई बैठक में उपमंडलाधीश रोशन लाल ने यह कहकर चर्चा से इनकार कर दिया कि प्रधान के खिलाफ एक वर्ष से पुर्व अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जा सकता । तथा पालिका प्रधान एक सप्ताह के अंदर अपना इस्तीफा वापिस ले सकता है। इसके तहत असंतुष्ट पार्षदों के सभी राजनीतिक समीकरण विगड़ गए। और पालिका प्रधान को एक सुनहरी मौका मिल गया। जिसका लाभ उठाते आज प्रधान राजीव गर्ग ने उपायुक्त कार्यालय में पत्र देकर अपना इस्तीफा वापिस मांगा। उपायुक्त कार्यलय ने भी प्रधान द्वारा अपना इस्तीफा वापिस लेने का पत्र देने की पुष्टि की है। पालिका प्रधान राजीव गर्ग ने बताया कि उन्होंने पार्टी हाई कमान के आदेश पर इस्तीफा वापिस ले रहा हुँ आगे भी पार्टी का आदेश मानुंगा। प्रधान द्वारा दिए गए इस्तीफे को वापिस लेने के पत्र को देने से प्रधान से असंतुष्ट चल रहे पार्षदों में हलचल पैदा कर दी है। यह है कि प्रधान असंतुष्ट पार्षदों को मनाते हैं या फिर पार्षद प्रधान के खिलाफ कार्यवाही को आगे बढ़ाते हैं।  
अभय का दौरा 26 जुन को।
कालांवाली-ऐलनावाद के विधायक चौ0 अभय सिंह चौटाला का कालांवाली क्षेत्र के गांवों का दौरा अब 25 जुन की बजाए 26 जुन को होगा। यवा इनैलो के जिला अध्यक्ष जसविंद्र बिंदू ने बताया कि दौरा जलालआणा से शुरू होगा, इसके बाद चकेरियां, जगमालवाली, असीर, देसू मलकाना, कालांवाली गांव, गदराना, लकड़ावाली, आनंदगढ़, रोहिड़ांवाली में ग्रामीणों को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि सांय को मंडी में जनसभा का आयोजन किया जाएगा।   
मुख्यमंत्री भूपेंंद्र सिंह हुड्डा की नेक नियती के कारण प्रदेश विकास की राह पर है
सिरसा। मुख्यमंत्री भूपेंंद्र सिंह हुड्डा की नेक नियती के कारण प्रदेश विकास की राह पर है। चहुंओर हो रहे विकास कार्यों के कारण प्रदेश की जनता खुशहाल है। यह बात गत दिवस प्रदेश कांग्र्रेस कमेटी के प्र्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गांव ताजिया में कही। इस दौरान श्री शर्मा का ग्रामीणों ने गर्मजोशी से स्वागत करते हुए फूल मालाएं पहनाई। इस मौके पर देवीलाल मांडा ने पगड़ी व शॉल भेंट की। श्री शर्मा के साथ मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, संजय शर्मा, भोला जैन, संत लाल गुंबर, पूर्ण गिरधर, बृजदान चारन, सुरजीत सोनी, गुरमंगत रंधावा भी मौजूद थे। कांगे्रस पार्टी में हर वर्ग के विकास के लिए एक समान सोच रखने वाले नेता होने की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार में जो अभूतपूर्व कार्य हो रहे हैं वह इससे पहले कभी नही हुए। पार्टी के प्रचार-प्रसार के लिए कार्यकर्ता को हमेशा तत्पर रहने की बात कहते हुए शर्मा ने कहा कि राजनीति में समाज के लिए कार्य करना ही परम धर्म है। उन्होंने कहा कि सरकार ग्रामीण स्तर पर अच्छा कार्य कर रही है। चाहे वह बिजली की समस्या हो या खेतीबाड़ी के लिए पानी की। सरकार किसानों को गर्मी में दोनों मुख्य जरूरतों को पूरा करवाने के लिए तत्पर है। उन्होंने कहा कि आज शिक्षा के मामले में भी कोई गांव पिछड़ा नहीं है। शिक्षा का अधिकार प्रदेश में लागू हो चुका है जिससे की प्रदेश को बच्चा-बच्चा अब अशिक्षित नहीं रहेगा। बेरोजगारी की समस्या पर बोलते हुए श्री शर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना का लाभ आज हर गांव में मिल रहा है। गरीब तबके के लोगों को बीपीएल कार्ड के जरिये जरूरी वस्तुएं सस्ते दामों पर मुहैया करवाई जा रही हैं।  इस मौके पर कृष्ण कुमार सरपंच, रामजी लाल मांडा, हरि सिंह कड़वासरा, राम स्वरूप बाना, श्रवण कुमार मांडा, कृष्ण कुमार पूर्व सरपंच, रमेश सुथार, सज्जन कूकना, अमीलाल मारू, महेंद्र मांडा, अमर सिंह मांडा, विजय सिंह धारू, तारचंद कूकना, बलराज सहित अनेक लोग मौजूद थे। 
परीक्षाएं 28 जून से 19 जुलाई 2011 तक आयोजित की जाएंगी
हिसार 24 जून 2011-गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के दूरवर्ती शिक्षा विभाग से विभिन्न पाठ्यक्रमों में शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों की परीक्षाएं 28 जून से 19 जुलाई 2011 तक आयोजित की जाएंगी। परीक्षाएं सुबह के सत्र में 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक व सायंकालीन सत्र में 2.30 बजे से 5.30 बजे तक आयोजित की जाएंगी। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एमएल रंगा ने बताया कि ये परीक्षाएं देश के 35 शहरों में 49 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाएंगी।  परीक्षा केन्द्र अम्बाला, भिवानी, फरीदाबाद, गुडग़ांव, हिसार, जीन्द, कैथल, करनाल, कुरूक्षेत्र, नारनौल, महेन्द्रगढ, पंचकुला, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, फतेहाबाद, टोहाना, दिल्ली, अमृतसर, पटियाला, बरनाला, बिकानेर, श्री गंगानगर, जोधपुर, जयपुर, सीकर, कानपुर, शिमला, जम्मू, रेवा, दतिया, हैदराबाद, अलीगढ़ व हरिद्वार में स्थापित किए गए हैं।  
विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो आरएस जागलान ने बताया कि पीजीडीसीए/एमसीए (तीन वर्षीय) – प्रथम सैमेस्टर (रि-एपीयर), पीजीडीसीए/एमसीए (तीन वर्षीय)-द्वितीय सैमेस्टर (मेन/रि-एपीयर), एमएससी (सीएस)/एमसीए (तीन वर्षीय) – तृतीय सैमेस्टर (रि-एपीयर), एमएससी  (सीएस)/एमसीए (तीन वर्षीय) – चतुर्थ सैमेस्टर (मेन/रि-एपीयर), एमसीए-पंचम सैमेस्टर (रि-एपीयर),  एमबीए-प्रथम एवं तृतीय सैमेस्टर (रि-एपीयर),  एमबीए-द्वितीय एवं चतुर्थ सैमेस्टर (मेन/रि-एपीयर),  एमएससी (मैथ) – द्वितीय सैमेस्टर (मेन/रि-एपीयर), एमएससी (मैथ) – चतुर्थ सैमेस्टर (मेन)  तथा सभी वार्षिक पाठ्यक्रमों (मेन/रि-एपीयर) की परीक्षाएं ली जाएंगी।
परीक्षा नियंत्रक श्री आर के यादव ने बताया कि परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। परीक्षाओंं की तिथियां विश्वविद्यालय की वैबसाईट डब्ल्यूड़ब्ल्यूडब्ल्यू. जीजेयूएसटी. एसी. इन पर उपलब्ध है।  
स्वधर्म का ईमानदारी से निर्वहन करने के लिए व्यक्ति को अध्यात्मिक विकास की जरूरत है
सिरसा। स्वधर्म का ईमानदारी से निर्वहन करने के लिए व्यक्ति को अध्यात्मिक विकास की जरूरत है। जब तक प्रत्येक नागरिक या समाज को नई दिशा देने की सोच रखने वाले लोग आध्यात्म की ओर  पूरी तरह जागृत होकर नही बढेगा तब तक वह अपने उद्देश्य और स्वधर्म के प्रति उत्तरदायित्व का निर्वहन नही कर सकेगा। प्रमुख ग्राम सेवा व गौ सेवा कार्यकर्ता तथा विनोदभावे के परम शिष्य अन्ना जाधव ने स्थानीय बाबा बिहारी समाधि स्थल पर स्व धर्म एवं परिस्थितियां  विषय पर आयोजित परिचर्चा में मुख्य वक्ता के रूप में विचार व्यक्त कर रहे थे। महान संत व गांधीवादी सर्वोदयी सीताराम बागला की पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में अन्ना जाधव ने महाराष्ट्र के सतारा से यहां विशेष रूप से शिरकत करके परिचर्चा में संदेश दिया। जाधव ने कहा कि आध्यात्मिक विकास के लिए गीता का दैनिक अध्यन्न व इस पावन ग्रंथ का सान्निध्य की निरंतरता जरूरी है। उन्होंने अनेक बड़े संतों के उदारहण प्रस्तुत करते हुए कहा कि जब भी किसी व्यक्ति विशेष या संत मुनि को किसी विकट परिस्थिति का सामना करना पड़ा है तब गीता ने उन्हें नई रोशनी दिखलाई है। इस अवसर पर अध्यक्षता करते हुए सर्वोदय मंडल के जिलाप्रधान भुवनेश दत्त गोस्वामी ने आध्यात्म को व्यक्ति की प्राथमिक जरूरत बतलाया। समारोह में विशिष्ट अतिथि डा. आरएस सांगवान ने सीताराम बागला के शिक्षा जगत व गौदान में किए गए कार्यों को याद किया। डा. एसपी गर्ग ने अतिथियों का स्वागत किया और गुलाब गुर्जर ने आभार व्यक्त किया। इससे पहले बाबा बिहारी की समाधि पर दीप प्रज्जवलित किया गया और सीताराम बागला की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए गए। कार्यक्रम का सफल संचालन लाज पुष्प ने किया। इस अवसर पर प्रवीण बागला, कुलवंत राय जिंदल एडवोकेट, महावीर प्रसाद मूकेश, सुरेंद्र जैन, श्री गोपाल शास्त्री, सतीश गुप्ता, रुपदेवगुण, राजकुमार निजात, मनफूल वर्मा, डा. दर्शन सिंह, मंगल सेठी, नरेश मिड्ढा सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे। 
बिजली पानी से किसान हुआ खुशहाल: भूपेश मेहता
सिरसा। ग्रामीण क्षेत्रों में नलकूपों को 8 घंटे बिजली उपलब्ध होने व सिंचाई के लिए नहरों का लबालब होना इस बात का परिचायक है कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के शासनकाल में प्रदेश का किसान जो पिछले काफी सालों से बिजली पानी की कमी से जूझ रहा था, आज निहाल हो गया है। ऐसा मुख्यमंत्री चौ.भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर की दृष्टि व दीर्घकालीन सोच के कारण ही संभव हुआ है। प्रदेश में पांच नए बिजली के कारखानों, नए सब स्टेशनों का निर्माण व शहरों की तर्ज पर गांवों के लोगों के लिए बिजली की नई लाईनों का बिछाना व बिना भेदभाव के पानी के समान बटवारे से संभव हो पाया है। उक्त उदगार ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने गत दिवस जिला के विभिन्न गांवों का दौरा कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर श्री मेहता ने विभिन्न वैवाहिक कार्यक्रमों में शिरकत कर बधाई दी तथा हालचाल जाना। इस अवसर पर श्री मेहता ने कहा कि आज प्रदेश बहुमुखी विकास की ओर अग्रसर है। विकासकारी योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंच रहा है। प्रत्येक वर्ग राज्य सरकार की कार्यप्रणाली से खुश है। इस अवसर पर श्री मेहता के साथ सरपंच प्रतिनिधि जग्गी बाजेकां, अजीत बरासरी, मनजीत कंवरपुरा, जिला परिषद सदस्य हंसराज सलारपुर, विनोद उपाध्याय, रामदास बजाज, औमप्रकाश एंथोनी, प्रेम सैनी,  विनोद भाटिया, कृष्ण लाल, राजेंद्र शेखुपुरिया, प्रवीण मेहता ढाबा, गौरव भावदीन सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे। 
पुलिस समाचार
सिरसा। थाना शहर सिरसा पुलिस ने दहेज प्रताडना के मामले में वांछित उदघोषित अपराधी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी नीतिन कुमार पुत्र औमप्रकाश निवासी गांधीनगर जयपुर को सिरसा अदालत में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में पेश कर दो दिन का पुलिस रिमांड ले लिया है। रिमांड अवधि के दौरान पुलिस आरोपी से दहेज का सामान बरामद करेगी। सामान बरामदगी के लिए थाना शहर के उपनिरीक्षक रामकुमार पर आधारित पुलिस टीम पकड़े गए आरोपी नीतिन को साथ लेकर जयपुर रवाना हो गई है। 
पुलिस ने आरोपी के विरूद्ध अदालती आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में भादंसं की धारा 174ए के तहत एक और मामला दर्ज किया गया है। जाानकारी के अनुसार शहर सिरसा निवासी पूनम पुत्री कुलदीप की शिकायत पर पति नीतिन कुमार, सास मीना, ससुर औमप्रकाश,ननद पूजा व देवर नवीन कुमार  निवासी जयपुर के खिलाफ 16 नवम्बर 2009 को भादंसं की धारा 498ए, 406, 34 के तहत थाना शहर सिरसा में अभियोग दर्ज हुआ था। अदालत द्वारा आरोपी नीतिन कुमार को इस मामले में 8 नवम्बर 2010 को उदघोषित करार दिया गया था। 
जिला की ओढां पुलिस ने चोरी के मामले में वांछित एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी रमेश पुत्र विक्रम निवासी तपांमंडी को अदालत में पेश कर पूछताछ हेतू दो दिन के पुलिस रिमांड पर ले लिया है। इस संंबंध में जानकारी देते हुए ओढां क्षेत्र की जंडवाला जाटान पुलिस चौकी प्रभारी कश्मीरी लाल ने बताया कि बीते 20 अपै्रल 2010 को गांव जंडवाला में नायब सिंह पुत्र रामसिंह के घर हुई चोरी के मामले में आरोपी वांछित था। उन्होंने बताया कि पुलिस के बढ़ते दबाब के आगे सिरसा अदालत में आरोपी ने आत्मसमर्पण कर दिया, जिसका पूछताछ हेतु दो दिन का रिमांड हासिल किया गया है। रिमांड अवधि के दौरान पुलिस चोरीशुदा संपति बरामद करने का प्रयास करेगी। 
रानियां पुलिस की जीवननगर पुलिस चौकी ने सट्टाखाईवाली करने के आरोप में अशोक पुत्र कांशीराम निवासी संतनगर को 815 रूपए की सट्टाराशि सहित उसी के गांव से काबू किया है। 
सदर डबवाली पुलिस ने रामेश्वर पुत्र भगवानाराम निवासी गोरीवाला को 24 बोतल शराब के साथ गांव गोरीवाला से काबू किया है। 
हारट्रान द्वारा आवेदन मांगे गए हैं
सिरसा-हरियाणा सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के बच्चों हेतु पिछड़ा क्षेत्र के अनुदान निधि योजना के तहत जिला के अनुसूचित जाति के बच्चों को एक वर्षीय कम्प्यूटर डिप्लोमा नि:शुल्क करवाने के लिए हरियाणा सरकार के उपक्रम हारट्रान द्वारा आवेदन मांगे गए हैं। डिप्लोमा के लिए आवेदन भरने वाला बच्चा बारहवीं पास तथा जिला सिरसा का अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र होना चाहिए। विद्यार्थी हारट्रान बांसल कालोनी पटवार भवन के सामने अपना आवेदन पत्र जमा करा सकता है। आवेदन के लिए कुल सीटें 200 हैं जिसमें 40 प्रतिशत सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित है। आवेदन पत्र 15 जुलाई तक जमा करा सकते हैं।
कालूआना माइनर से जलघर तक भूमिगत पाइप लाइन डाली जाएगी
ओढ़ां-खंड के गांव चोरमार में शुक्रवार को बीआरजीएफ के तहत करवाए गए कार्यों का लेखा जोखा प्रस्तुत करने और आगामी बजट के बारे में विचार विमर्श करने के उद्देश्य से गांव के सरपंच सुखदेव सिंह की अध्यक्षता में ग्राम सभा की बैठक का आयोजन किया गया। गांव में स्थित राजकीय उच्च विद्यालय में आयोजित इस बैठक में ग्राम सचिव उमेद कुमार, एबीपीओ सुनील कुमार, मुख्याध्यापक हरविंद्र सिंह, नंबरदार गुरदेव सिंह, ग्राम पंचायत सदस्य जगजीत सिंह, रूल्दू सिंह, रूप सिंह, मंदर सिंह, हरजिंद्र सिंह, एएनएम कैलाश देवी, आंगनबाड़ी वर्कर जसबीर कौर व माया देवी सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे। इस बैठक में गांव के जलघर में पानी की कमी को देखते हुए दो वाटर टैंक बनाने, स्कूल के निकट बने खाल से लेकर जोहड तक भूमिगत पाइप लाइन डालने, 5 एकड़ या इससे कम भूमि वाले किसानों के खेतों में पाइप लाइन द्वारा पानी पहुंचाकर बाग लगाने, जलघर तक स्वच्छ पहुंचाने हेतु कालूआना माइनर से जलघर तक भूमिगत पाइप लाइन डालने आदि कार्यों से संबंधित प्रस्ताव डाले गए।
बिज्जूवाली में विशाल जागरण आयोजित 
बिज्जूवाली, 24 जून ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के रामदेव मंदिर में समस्त गांववासियों के सहयोग से विशाल भंडारे तथा भंडारे के बादसारी रात बाबा जी का जागरण करवाया गया। जिसमें गांव के साथ-साथ आस-पास के गांवों के श्रद्धालुओं ने भारी संख्या में भाग लिया। मंदिर को श्रद्धालुओं द्वारा बड़े ही व्यवस्थित ढंग से सजाया संवारा गया तथा मंदिर के बाहर दूर तक रंग-बिरंगी बिजली की लडिय़ां अपनी जगमगाहट से मंदिर अत्यंत ही सुंदर लग रहा था। शाम को जैसे-जैसे रात होने लगी वैसे-वैसे मंदिर में की गई बिजली की लडिय़ों की भव्य सजावट ने अपनी छटा बिखेरनी शुरू कर दी। इस रंगीन रोशनियों को लेकर जहां श्रद्धालु अपनी आस्था व्यक्त करते नजर आए, वहीं बच्चों की खुशी अलग ही झलक रही थी। भंडारे में बाबा का प्रसाद व लंगर वितरित किया गया। मंदिर में बाहर से आए कलाकारों द्वारा बाबा रामदेव पीर की महिमा का सुंदर शब्दों में गुणगान किया गया। मंदिर के सेवादार जी-जान से अपनी-अपनी ड्यूटी संभाले हुए थे। सुबह से ही मंदिर में श्रद्धालुओं ने पहुंचना शुरू कर दिया। इस मौके पर सरपंच राजाराज बिरट, भगत ठाकर राम, जसंवत सिंह, छोटूराम, रणवीर माकड़, धर्मपाल, संदीप बिरट, हंसराज, सोनू, पंकज, जगदीश, सहित भारी संख्या में पुरूष व महिला श्रद्धालु मौजूद थे।
आरोही मॉडल स्कूल में दाखिला शुरू
ओढ़ां-आरोही मॉडल स्कूल जलालआना में दाखिले के लिए जो प्रवेश परीक्षा 24 मार्च तथा 24 अप्रैल 2011 को आयोजित की गई थी उस प्रवेश परीक्षा का परिणाम रा.व.मा. विद्यालय ओढ़ां में देखा जा सकता है। यह जानकारी देते हुए विद्यालय के प्राचार्य सुभाष फुटेला ने बताया कि इसलिए उन छात्रों को सूचित किया जाता है कि जो इस परीक्षा मेंउत्तीर्ण रहे हैं वे अपना दाखिला फार्म दिनॉक 8 जुलाई तक जमा करवाएं ताकि दोनों प्रवेश परीक्षा की संयुक्त मैरिट सूची बनाकर दाखिला प्रक्रिया पूरी की जा सके। कक्षा नौवीं में कुल 80 विद्यार्थियों का चयन मैरिट सूची के आधार पर होगा। इसी प्रकार कक्षा ग्यारहवीं में मैरिट सूची के आधार पर पहले 40 विद्यार्थी मैडिकल/नॉन मैडिकल, उसके बाद 40 विद्यार्थी कामर्स विषय के लिए तथा 40 विद्यार्थी कला संकाय में दाखिले के पात्र होंगे। इस प्रकार कक्षा नौवींके लिए कुल 80 और ग्यारहवीं के लिए कुल 120 विद्यार्थियों का दाखिला मैरिट के आधार होगा।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: