>समाचार News news on air (all india radio) 24.06.2011

24 जून

>

दिनांक : २४/०६/२०११
०८००
समाचार प्रभात
……………………………….

मुख्य समाचार :-

  • भारत और पाकिस्तान के बीच, इस्लामाबाद में विदेश सचिव स्तर की वार्ता आज भी जारी। दोनों देशों ने क्षेत्र से आतंकवाद समाप्त करने की आवश्यकता पर बल दिया।
  • केन्द्र ने ओपन जनरल लाइसैंस के तहत पांच लाख टन अतिरिक्त चीनी के निर्यात की अनुमति दी।
  • उत्तर प्रदेश में विपक्षी दलों ने , लखनऊ में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी की जेल में मौत की सीबीआई जांच की मांग की।
  • इराक में अलग-अलग बम विस्फोटों में ४० लोगों की मौत।

और खेलों में :

  • भारत ने जमैका में वेस्ट इंडीज को पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में हराया।
  • सायना नेहवाल इंडोनेशिया सुपर सीरिज बैडमिंटन प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में।
………………………………

 भारत और पाकिस्तान के बीच, विदेश सचिव स्तर की वार्ता के दौरान भारत ने आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई और मुंबई हमले की सुनवाई की धीमी गति पर चिंता व्यक्त की है। बातचीत में समझौता एक्सप्रेस विस्फोट का मामला भी उठा। विदेश सचिव निरुपमा राव और पाकिस्तान के विदेश सचिव सलमान बशीर के बीच कल इस्लामाबाद में वार्ता हुई। पहले दौर की बातचीत में कल कश्मीर के बारे में विश्वास बहाली उपायों सहित शांति और सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा हुई। सुश्री राव ने कहा कि आतंकवाद क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए खतरा बना हुआ है और दोनों देशों को मिलकर इसे समाप्त करना चाहिए। पाकिस्तान के विदेश सचिव ने कहा कि आतंकवाद पाकिस्तान के लिए भी एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।
 आज वार्ता के दो दौर होने हैं जिसमें जम्मू कश्मीर और आपसी आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है। दोनों ही पक्षों ने बातचीत के पहले दौर को संतोषजनक बताया।
 पूर्व राजनयिक जी० पार्थसारथी का कहना है कि कई मुद्दे ऐसे हैं जिनके बारे में दोनों देशों के बीच बातचीत होनी चाहिए।

कश्मीर में शांति कायम रखने के लिए, स्थिरता कायम रखने के लिए, आतंकवाद रोकने के लिए जरूर हम बातचीत कर सकते हैं और नियत्रण पार के जरिए जो भी व्यापार लोगों के आने-जाने की सुविधाए हम दे सकते हैं। इस बढ़ाना चाहिए और मेरे ख्याल में बढ़ाये जाएंगे। मैं नहीं समझता हू कि इस दौरे से कुछ खास नये नतीजे निकलेंगे लेकिन अगर हम शांति और स्थिरता कायम रख सकेंगे तो यहीं एक बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।

……………………………….

 सरकार देशभर के करीब साढ़े सैंतालीस लाख घरेलू नौकरों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में लाएगी। यह फैसला नई दिल्ली में कल प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया। यह योजना स्मार्ट कार्ड आधारित होगी, जिसमें तीस हजार रुपये तक का कैशलैस स्वास्थ्य बीमा होगा और यह देशभर में पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल में मान्य होगा। सूचना और प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकृत और अट्ठारह से उनसठ वर्ष के बीच की आयु के घरेलू नौकरों के लिए होगी। श्रीमती सोनी ने बताया कि इस योजना के लिए धनराशि असंगठित कामगारों के लिए बनाए गए राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा कोष से उपलब्ध कराई जाएगी।

यह प्रिमियम ३० हजार तक हर तरह की बीमारी को कवर करेगा। जो पहले से जो बीमारियां चल रही हैं उनको इनकुलुड करते हुए और सब रिकोग्लाइज अस्पतालों में आज ईलाज की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे और इसमें स्टेट गवर्नमेंट नोडल्स प्वाइंट रहेंगे आइडेंटीफाई करने के लिए, और जैसे और हमारी स्कीम्स में रहा है ७५ फीसदी पैसा इस कॉपी में सेंट्रल गवर्नमेंट देगी और २५ परसेंट स्टेट की तरफ से दिया जाएगा।

……………………………….

 सरकार ने ओपन जनरल लाइसेंस के तहत पांच लाख टन अतिरिक्त चीनी निर्यात करने की अनुमति दे दी है। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाले अधिकार प्राप्त मंत्रिसमूह ने मार्च २०१२ तक देश में गरीबी रेखा से ऊपर के परिवारों के लिए राशन की दुकानों के जरिए पचास लाख टन अनाज जारी करने का भी फैसला किया है। खाद्य मंत्री के. वी. थॉमस ने मंत्रिसमूह की बैठक के बाद पत्रकारों को यह जानकारी दी।

……………………………….

 जम्मू कश्मीर के सीमावर्ती पुंछ जिले में लश्करे तैयबा के दो आतंकवादी सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गये। सेना और पुलिस ने कल सुरनकोट तहसील के बफलियाज+ के जंगलों में ‘चमरेरा की गली’ इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया और मुठभेड़ के दौरान दो आतंकवादियों को मार गिराया।

मारे गए आतंकवादियों से सुरक्षाबलों ने दो चीनी हथगोले एक यूबीजीएल दो ए के मैग्जीन और कुछ हथियार और गोलीबारूद किया। इन दोनों आतंकियों की पहचान देर रात तक नहीं हो सकी थी। इस बीच जम्मू फ्रंटीयर के सीमा सुरक्षा बल के एन एस टू जनरल एस चट्टोपाध्यय ने कहा है कि सीमा पर ६५० से १७५ आतंकवादी भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने को तैयार है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अंतराष्ट्रीय पर हालात सामान्य हैं। घुसपैठ के काम में काफी कमी आयी है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर. के.  रैना।

………………………………

 उत्तर प्रदेश में सभी प्रमुख विपक्षी पार्टियों ने लखनऊ जेल में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी की बण्ण्तिण् मौत की सीबीआई से जांच कराने की मांग की है। हमारे संवाददाता के अनुसार सभी दलों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि सत्ताधारी बहुजन समाज पार्टी इस मामले में शामिल अपने कुछ नेताओं को बचाने में जुटी है।

प्रदेश के मंत्रिमंडलीय सचिव सचान शेखर सिंह ने स्वीकार्य किया है कि पोस्टमार्टम के दौरान का पार्थिव सचान के शरीर पर नौ गहरे घाव पाये गए हैं। अत्यधिक रक्त श्राव उनकी मृत्यु का कारण रहा है। उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में नई दिल्ली के डॉक्टरों से दुबारा पोस्टमार्टम कराने के डॉक्टर सचान के परिजनों के मांग को भी अस्वीकार्य कर दिया। राज्य के सभी प्रोक्त विपक्षीदलों ने डॉक्टर सचान की मौत की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। इस बीच दायित्व निर्वाहन लापरवाही बरतने के आरोप में लखनऊ जेल के पांच कर्मचारियों को निलम्बित कर दिया है। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

……………………………….

 केरल के राज्यपाल आर एस गवई के सम्बोधन के साथ राज्य विधानसभा के पहले सत्र का दूसरा चरण आज शुरू हो रहा है। विधानसभा के उपाध्यक्ष का चुनाव २८ जून को होगा। बीस जुलाई तक चलने वाले सत्र के दौरान वित्त मंत्री के एम० मणि आठ जुलाई को यू० डी० एफ० सरकार का नया बजट पेश करेंगे।

……………………………….

 मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि शिवपुरी, गुना, श्योपुर, पन्ना, रायसेन और विदिशा जिलों में भारी बारिश से बाढ़ के हालात बन गए हैं।

मुसलाधान बारिश से कई स्थानों पर आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। गुनामें २४ घण्टों के दौरान रिकॉर्ड दो-तीन सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। शुभ पुरी में सिंधू नदी की बाढ़ में २८ लोग फंस गए हैं, उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए सेना बुलायी गई है। मौसम विभाग ने ग्वालियर, चंबल और उद्ययन संभागों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।

……………………………….

 राजस्थान में मानसून के प्रवेश के साथ ही बारां जिले में बाढ़ के हालात पैदा हो गये। बारां के उनी गांव में मूसलाधार बारिश से कल एक मकान ढह गया जिससे एक महिला की मौत हो गई। बारां के आसपास के कई गांवों में पानी घुस जाने के कारण कई लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। मौसम विभाग ने आगामी ४८ घंटे के दौरान राजस्थान के कई भागों में मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी दी है।

……………………………….

 केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने उस योजना की अधिसूचना जारी कर दी है जिसके तहत पांच लाख रुपये तक की आय वाले करदाताओं को आकलन वर्ष २०११-१२ के लिए आयकर रिटर्न भरने से छूट दी गई है।
 जो व्यक्ति एक से अधिक नियोजकों से वेतन पाते हैं और वेतन तथा बैंक में बचत खाते से ब्याज के अलावा अन्य स्रोतों से कमाई करते हैं वे इस योजना के दायरे में नहीं आयेंगे।

……………………………….

 इराक में  राजधानी बगदाद के आस पास कल शाम हुए चार बम विस्फोटों में ४० लोगों की मौत हो गई और ८० घायल हो गये ।
 पहले विस्फोट में एक शिया मस्जिद को निशाना बनाया गया जबकि दूसरा बम एक बाजार के बाहर फटा। तीसरा विस्फोट बाजार में हुआ। इन सिलसिलेवार धमाकों के एक घंटे बाद एक कार में बम विस्फोट हुआ जिसके निशाने पर पुलिस का गश्तीदल था।

……………………………….

जमैका में पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को ६३ रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला में एक-शून्य की बढ़त ले ली है।
 मैच जीतने के लिए वेस्टइंडीज को ३२६ रन बनाने थे जबकि उसकी पूरी टीम दूसरी पारी में २६२ रन बनाकर आउट हो गई। प्रवीण कुमार और ईशांत शर्मा ने तीन-तीन विकेट लिए। भारत की दूसरी पारी में शानदार ११२ रन बनाने वाले राहुल द्रविड़ को ‘मैन ऑफ द मैच’ घोषित किया गया। बारबाडोस में २८ जून से दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। उधर
 बेडमेंटन में मौजूद चैम्पियन साइना नेहवाल बुल्गारिया को पेट्या नेडेलचेवा को हराकर इंडोनेशिया ओपन बैडंिमंटन सुपर सीरिज+ के क्वाटर फाइनल में पहुंच गई है। क्वाटर फाइनल मं साइना का मुकाबला डेनमार्क की टिने बायुन से होगा।
 विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट में महिला डबल्स में सानिया मिर्जा और एलिना वैसेनिना की जोड़ी दूसरे दौर में पहुंच गई है।  जबकि पुरूष सिंगल्स में सोमदेव देवबर्मन दूसरे दौर में मिखाइल युज्नी से हार कर बाहर हो गये है। रोजर फेडरर, रॉबिन सॉडरलिंग, नोवाक ड्योकोविच, जुआन मार्टिन डेल पोत्रो, डेविड नलबडियान अपने-अपने मुकाबले जीतकर तीसरे दौर में पहुच गये हैं। महिला सिंगल्स में सेरेना विलियम्स, फ्रांनसिसका स्कियावोने तीसरे दौर में पहुंच गई।

……………………………….

 रत्न और आभूषण निर्यात प्रोत्साहन परिषद के आंकड़ों के अनुसार भारत के रत्न और आभूषण निर्यात में साढ़े ३३ फीसदी सालाना की दर से बढ़त दर्ज हुई है। इसी साल मई महीने में निर्यात बढ़कर तीन अरब ७० करोड़ तक पहुंच गया। अरब और अमरीका के बाजारों में बढ़ती मांग के कारण निर्यात में यह बढ़ोत्तरी हुई।

……………………………….

समाचार पत्रों से

 उत्तर प्रदेश के डिप्टी सी एम ओ की लखनऊ जेल में हुई रहस्यमय मौत और हरियाणा के हयातपुर गांव में सरपंच के हत्यारे को जिन्दा जलाए जाने की खबर आज के लगभग सभी अखबारों की सुर्खियों में है।
 नब्बे करोड़ लोगों को मिले सस्ता अनाज, खाद्य सुरक्षा को राजनीतिक एजेंडे में तब्दील करना चाहती है-सोनिया- ये समाचार नई दुनिया के बॉटम स्प्रेड पर है। खाद्य सामग्री की बर्बादी रुके तो मिट जाए भूख, सरकार चलाने जा रही है, बडी मुहिम-हिन्दुस्तान की पहली खबर है।
 फोर्ब्स एशिया परोपकारी उद्योगपति की सूची में भारत के चार परोपकारी कुबेरों की खबर को आज समाज ने महत्व दिया है। उधर, एक वैश्विक अध्ययन के अनुसार देश में करोड़पतियों की संख्या डेढ़ लाख हो जाने को दैनिक भास्कर ने अपने पहले पन्ने पर स्थान दिया है।
 तीन साल से ज्यादा लंबित नहीं रहेंगे मामले, सरकार ने दी कानून सुधार राष्ट्रीय मिशन को हरी झंडी- ये समाचार राष्ट्रीय सहारा के मुखपृष्ठ पर है।
 अफगानिस्तान से हटाये जाएंगे अमरीकी सैनिक-राष्ट्रपति ओबामा का यह ऐलान-जनसत्ता और देशबंधु में है।
 भारत-पाक सरहद पर आस्था का सैलाब बाबा चमलियाल मेले में डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने तथा पाक रेंजरों के चादर और मिठाई लेकर आने का अमर उजाला ने सचित्र प्रकाशित किया है।
 पांच लाख तक की आय वालों को रिटर्न से मुक्ति भी अनेक समाचार पत्रों में है। बकौल नवभारत टाइम्स-टैक्स रिटर्न से छूट, माथापच्ची हुई खत्म।
 राजस्थान के कई इलाके मॉनसून से पहले तर होने और भारी वर्षा की संभावना को राजस्थान पत्रिका ने अपनी पहली खबर बनया है।
 राष्ट्रमंडल खेलों में लूट के टेंडर का पर्दाफाश होने को दैनिक जागरण ने बॉक्स में प्रकाशित किया है।
 इसके अलावा आज की कुछ और अहम सुर्खियां हैं-
लोकपाल पर आज विचार करेगी, कांग्रेस कार्यसमिति।
दिल्ली-अजमेर के बीच रोज चलेगी शताब्दी।
सोमालियाई डाकुओं के चंगुल से मुक्त भारतीय आज लौटेंगे स्वदेश।
सहारा पर सेबी का फंदा।
और पेट्रोलियम की कीमतों पर फैसला लेने के लिए मंत्रियों के अधिकार प्राप्त समूह की बैठक आज।

MORNING NEWS

ENGLISH: 0815 HRS
24.06.2011
MORNING NEWS
[]><><><[]
THE HEADLINES:
  • Foreign Secretary level talks between India and Pakistan to resume in Islamabad today; both countries stress the need for eliminating terrorism in the region.
  • Opposition parties in Uttar Pradesh demand CBI probe into jailed deputy Chief Medical Officer’s death in Lucknow.
  • In Iraq, forty people killed in separate bomb blasts at Baghdad.
AND IN SPORTS:
  • India win the first Cricket test against West Indies at Jamaica.
  • Ace shuttler Saina Nehwal storms into the quarter final of the Indonesia Super Series.
<><><>
 India‘s concerns over terror and slow pace of Mumbai trial were discussed in the first round of Indo-Pak Foreign Secretary-level talks during which the Samjhauta bombing case also came up.
 Foreign Secretary Nirupama Rao and her Pakistani counterpart Salman Bashir began the first round of talks yesterday, which have been divided in the three segments. The first round of parleys is dealing with the issue of peace and security, including confidence building measures on Kashmir. Today, two more rounds will take place on the issue of Jammu and Kashmir and promotion of friendly exchanges.  Emerging from the first day of talks with her Pakistani counterpart, Rao said, terrorism is related to peace and security in the region and both the countries need to work together to eliminate terrorism. Bashir said terrorism was as important  an issue for Pakistan as it could be to any other country. We spoke to former diplomat G Parthasarthy on the subject.
 The talks will also deal with measures to guarantee peace and security like confidence building measures on nuclear matters and finally today I think there will be discussions on Jammu and Kashmir and on the issues pertaining to development of wide ranging friendly ties and people to people contacts. I do not expect any progress on the issue of Jammu and Kashmir but yes we can develop confidence building measures to promote of travel and trade across the Line of Control.
<><><>
 US Secretary of State Hillary Clinton has told law makers that she is encouraged by the resumption of talks between India and Pakistan. At the same time, she expressed support for New Delhi‘s stand that Islamabad needs to prevent the use of its territory against India.
<><><>
 In Uttar Pradesh all major opposition parties have demanded a CBI probe into the mysterious death of  jailed deputy Chief Medical Officer Y S Sachan in Lucknow jail. The Parties have alleged that the ruling Bahujan Samaj Party was shielding the guilty as its leaders were involved in the case. Our Lucknow correspondent reports that Dr. Sachan was found dead under mysterious circumstances on Wednesday night. 
 Reiterating death of Dr. Sachan a case of suicide state government has rejected demand of CBI probe into mysterious death of Deputy CMO Dr. YS Sachan. The cabinet secretary of the state government has accepted that cause of death was massive bleeding and nine wounds have been found on the dead body in postmortem. He has also rejected the second autopsy by a group of doctors from All India Institute of Medical Sciences New Delhi demanded by the family members of Dr Sachan. State Congress has said it would seek the intervention of the judiciary for a CBI probe. A team of five doctors have conducted autopsy of dead body of Dr. Sachan and entire process was video graphed.
 Sunil Shukla, AIR News, Lucknow.
<><><>
 The government has extended medical insurance benefits to about 47.5 lakh domestic helps across the country under the Rashtriya Swasthya Bima Yojana (RSBY). This was decided in the cabinet meeting presided over by the Prime Minister Dr. Manmohan Singh in New Delhi yesterday. The scheme envisages smart card-based cashless health insurance cover of up to  30,000 rupees under any empanelled hospital anywhere in the country. Briefing newsmen Information and Broadcasting Minister Ambika Soni said, the RSBY would be extended to those domestic workers who are registered and are between 18-59 years of age, adding that majority of them are women.
 While the Centre would be bearing 75 per cent of the entire cost, the states would have to incur the remaining amount.  For the Northeast region, the Centre will bear 90 per cent of the expenses.
 The financial implication would be on the basis of information which has been received from the state government shall be tentatively to the tune of 5,510 crores under the plan based on the ratio of 75 percent Centre 25 percent State, 90 percent and 10 percent in respect of the North-Eastern.
<><><>
 The government has allowed export of 5 lakh tonnes of additional sugar under the Open General Licence. The  Empowered Group of Ministers headed by Finance Minister Pranab Mukherjee also allowed 50 lakh tonnes of foodgrains to be released through rations shops to the above poverty line families in the country till March 2012, Food Minister K V Thomas said this to reporters yesterday soon after the meeting. Sugar production in India which is the world’s second largest producer is estimated to be  24.2 million tonnes, whereas the annual domestic demand for sugar is only 22.5 million tonnes.
<><><>
 In Jammu and Kashmir, two Lashkar-e-Taiba militants were killed in an encounter with security forces in the border district of Poonch. According to official sources, acting on a tip-off regarding presence of militants, the Army and Police yesterday launched a search operation in ‘Chamrera Ki Gali’ forest area in Surankote tehsil and shot dead the militants.
 Upon seeing the patrol party militants opened fire which was retaliated and in the ensuing encounter two Lashkar-e-Toiba militants were gunned down. Two Chinese grenades, one UBGL, two pouches, two AK magazines were recovered from the slain LeT militants whose identity is yet to be ascertained. Meanwhile, according to Inspector General of Border Security Force, Jammu Frontier, Mr. S. Chattopadhyaya around 150 to 175 militants are waiting along Indo-Pak border to infiltrate into the country. However, he said infiltration attempts have come down and the situation along the border is under control.
 R.K.Raina from Jammu
[]><><><[]
 In Iraq, 40 people were killed and more than 80 others injured in four bomb blasts in a neighborhood in Baghdad last evening. Reports quoting Iraqi officials said that 34 people were killed and 80 others injured when first three bombs went off in quick succession in a south western Baghdad neighbourhood. About an hour later, a parked car bomb targeting a police patrol, killed six people, including one policeman and five bystanders in a different neighborhood in south-western Baghdad.
 It was the worst attack in Baghdad after January this year. There was no immediate claim of responsibility of yesterday’s attacks, but al-Qaida in Iraq is generally believed behind such attacks by authorities. The attacks come as discussions have started about presence of U.S. troops in the country beyond the withdrawal deadline of 31st December because of the security situation. While violence in Iraq is well below compared to previous years, insurgents are still able to launch deadly attacks, which is the matter of concerns about security after the withdrawal of US troops.
 Dhirendra Ojha, AIR News.
<><><>
 United States‘ top military officer Mike Mullen has admitted that President Obama’s decision to accelerate the withdrawal from Afghanistan is riskier than he originally warned.  Thirty thousand troops are to be brought home by September next year. But Admiral Mullen told Members of Congress that America‘s strategy in Afghanistan was working.
<><><>
 Market regulator SEBI has asked two Sahara group entities to return money collected from millions of investors through an instrument named Optionally Fully Convertible Debentures (OFCD), citing violation of regulatory norms.
     As per a Sebi order, Sahara Commodity Services Corp earlier known as Sahara India Real Estate Corporation and Sahara Housing Investment Corporation will be required to refund the money raised from hybrid instrument OFCD to investors along with 15 per cent interest.
<><><>
 The Central Board of Direct Taxes has notified the scheme exempting salaried taxpayers with total income up to 5 lakh rupees from filing income tax return for assessment year 2011-12.
 The last date of filing return is the 31st  of next month.  According to an official release, individuals having total income up to 5 lakh rupees for the financial year 2010-11 and having interest income from deposits in a saving bank account not more than 10,000 rupees are not required to file their income tax return.  They must pay the entire tax by way of deduction of tax at source and obtain a certificate of tax deduction in Form No.16.
<><><>
  In Madhya Pradesh, most parts of the state are experiencing rain. Our Correspondent reports that several parts of Shivpuri, Guna, Sheopur, Panna, Raisen and Vidisha are facing flood like situation due to heavy rainfall.
 Normal life has been badly affected in several places due to torrential rains. Guna recorded a record rainfall of 34 cm during the last 24 hours. In Shivpuri 28 people have been trapped in flood water of Sindh river. Army has been called to rescue them. The Met department has warned of heavy rains in parts of Gwalior , Chambal and Ujjain divisions.
 Shariq Noor, AIR News, Bhopal.
 In Uttar Pradesh, Bundelkhand region has been receiving good rain though other places in the state remained almost dry during the last 24 hours. State Met department has predicted rain and thunder- shower in many places of western Uttar Pradesh.
<><><>
  The south-west monsoon entered Rajasthan following which unprecedented rainfall was recorded at many places in the state. At least five persons have lost their lives in rain related incidents across the state.
<><><>
On the fourth day of the Jamaica Cricket Test, Indian seamers yesterday steered Team India to clinch the fire game of the 3-match Test series by 63 runs against the West Indies at Saina Park. Both, Ishant Sharma and Praveen Kumar bagged 3 wickets as the home side were all out for 262, chasing a victory target of 326. Darren Bravo top scored for the W.Indies in the second innings with 41 while India‘s Rahul Dravid was adjudged Man of the Match for his impeccable 112 which helped the tourists take a commanding lead in the second innings.
 Now moving onto the biggest Tennis tournament, Wimbledon:
 The Indo-Russian pair of Sania Mirza and Elena Vesnina have advanced to the second round of the ladies doubles event, defeating the pair of Russia‘s Anna Chakvetadze and Melanie Oudin of the United States 6-0, 7-6. Meanwhile, Somdev Devvarman in the gentlemen’s singles and the Indo-Pak pair of Rohan Bopanna and Aisam-ul-Haq Qureshi in the gentlemen’s doubles, ended on losing side.
 Some news from Badminton, World number four Saina Nehwal yesterday stormed into the quarterfinals of the Indonesia Super Series in Jakarta, beating Petya Nedelcheva of Bulgaria 21-18, 21-9
 Savvy Hasan Khan, Sports Desk.
<><><>
TODAY’S NEWSPAPERS 
The story of Indo-Pak Foreign Secretary level talks has been covered prominently in all the major newspapers this morning. “India, Pak discuss CBMs, terror and Samjhauta” headlines The Times of India. A Mail Today caption reads “India-Pak peace talks begin with terror and K-word”. “India Pakistan talks focus on peace and security” headlines The Hindu. Hindustan Times reports government sources said a joint working group would conclude a deal on a liberal visa regime soon to give visas to senior citizens, children, businessmen, journalists and people travelling for medical treatment  without security checks.
The story of Deputy CMO Dr. Y. S. Sachan’s death in Lucknow district jail has found its way to the front pages of most dailies. “Deputy CMO death: UP govt calls it suicide, post mortem raises questions” headlines The Indian Express. Hindustan Times under the caption, “Rs. 3,000 crore department sees third mystery death”, reports that the post mortem report contradicted the police theory that he hanged himself and confirmed death at least eight hours before the body was spotted.
Under the headline, “Maran, the real raja of telecom ministry” Hindustan Times says that more evidence is coming  on DMK heavyweight Dayanidhi Maran’s decisions during his tenure as the telecommunications minister making it clear that he was the real gainer from the ministry of telecom.
The Times of India writes that bugging someone’s residence or office, or illegally intercepting telephone calls is being made a serious offence attracting upto 5 years of imprisonment and a fine of rupees one lakh.
Hindustan Times reports that salaried persons with an annual income of up to Rs. 5 lakhs from a single source will not have to file income tax returns for the 2011-12 assessment year.
दोपहर समाचार

        २४.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

 मुख्य समाचार :

  • भारत और पाकिस्तान के बीच आज इस्लामाबाद में विदेश सचिव स्तर की दूसरे दौर की बातचीत  में जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा।
  • सोमाली समुद्री लुटेरों द्वारा बंधक बनाए गए  एम वी स्वेज जहाज के छह भारतीय नाविक दिल्ली पहुंचे।
  • राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील ने समाज के सभी वर्गों के लोगों तक विकास के लाभ पहुंचने की आवश्यकता पर जोर दिया।
  • केन्द्र सरकार ने असम में प्रतिबंधित नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोड़ोलैंड और डीमा हलम दाओगा नुनिन्चा गुट के साथ संघर्ष विराम छह महीने बढ़ाया।
  • इराक में बगदाद में चार बम विस्फोटों में ४० लोगों की मौत।
  • जमैका में पहले क्रिकेट टैस्ट में भारत ने वेस्टइंडीज को हराया।

 भारत और पाकिस्तान के बीच आज इस्लामाबाद में विदेश सचिव स्तर की बातचीत के दूसरे दौर में जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर विचार-विमर्श शुरू हुआ।  दोनों विदेश सचिवों ने पहले अलग से बातचीत की जिसमें श्रीमती निरूपमा राव के साथ भारतीय उच्चायुक्त शरत सब्बरवाल और पाकिस्तान, अफगानिस्तान और इरान मामलों के संयुक्त सचिव यश सिन्हा भी मौजूद थे। बाद में शिष्टमंडल स्तर की बातचीत हुई। दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान को बढ़ावा देने पर भी चर्चा होगी।
 विदेश सचिव निरूपमा राव और पाकिस्तान के विदेश सचिव सलमान बशीर के बीच कल पहले दौर की बातचीत हुई थी, जिसमें आतंकवाद और मुंबई आतंकी हमलों से सम्बन्धित मुकदमों की धीमी गति पर भारत की चिंताओं को लेकर विचार-विमर्श हुआ। समझौता एक्सप्रेस बम विस्फोट मामले पर भी चर्चा हुई।
 दोनों विदेश सचिवो ने अपनी पहले दौर की बातचीत पर संतोष व्यक्त किया। श्रीमती निरूपमा राव ने बातचीत को रचनात्मक बताया और कहा कि बातचीत मुद्दों पर केन्द्रित रही।

     —

  एम.वी-स्वेज जहाज के छह भारतीय नाविक १० महीने तक सोमाली समुद्री लुटेरों के कब्ज+े में रहने के बाद आज स्वदेश लौट आए। ये नाविक  सुबह करीब साढे नौ बजे एमिरेट्स की उड़ान से इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे, जहां उनके परिवार के सदस्यों और मित्रों ने फूलमालाओं के साथ उनका स्वागत किया। नाविक प्रशांत चौहान ने कहा कि वे स्वदेश लौटकर बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि दस महीनों तक उन्होंने इस घड़ी का इंतजार किया।

जो दस महीने का  एक्सपीरिएंस था वो फर्स्ट भी था और मेरा सबसे बेस्ट लाइफटाइम एक्सपिरिएंस भी है। बहुत सी चीजें वहां पर मैंने सीखी हैं। कैसे एजेंस्ट करने का अपने को और हॉं वहां मरने का तो बहुत ज्यादा रिस्क है तो वो एक्सपिरिऐंस मेरा क्या सभी का फर्स्ट था। फर्स्ट चेंलेंजिंग वैसे सिर्फ सरवाइकल था। क्योंकि हमें कुछ भी खाने को तो देते नहीं थे। हमने एक बार शार्क भी पकड़ी और वो भी खा ली।
 एम.वी. स्वेज के चालक दल के छह भारतीय सदस्यों में जम्मू के एन.के. शर्मा, रोहतक के रविंदर सिंह भूरिया, मुंबई के सचिन, अम्बाला के सतनाम सिंह और शिमला के प्रशांत चौहान शामिल हैं।
 सरकार ने भारतीय नाविकों की सुरक्षित वापसी में पाकिस्तान की सहायता की सराहना की है।
 विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा ने एक वक्तव्य में कहा कि उन्हें खुशी है कि इन नाविकों की परेशानी दूर हुई और वे सुरक्षित अपने परिवारों के पास पहुंच गए हैं। श्री कृष्णा ने भारतीय नाविकों और अन्य देशों के नाविकों को समय पर दी गई सहायता के लिए पाकिस्तानी नौसेना की सराहना की।

    —

 राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने विकास के लाभ सभी वर्गों के लोगों तक पहुंचने की आवश्यकता पर जोर दिया है। राष्ट्रपति आज रायपुर में छत्तीसगढ विधानसभा के विशेष अधिवेशन को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में एक बड़ी आर्थिक शक्ति के रूप में उभर रहा है और उसे इस सदी में वैश्विक स्तर पर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

कहा जाता है कि ये शताब्दी एशिया की होगी और भारत की भूमिका इसमें प्रमुख होगी। परंतु हम सबको इस बात पर गौर करना होगा कि अर्थव्यवस्था में इस प्रगति का लाभी अभी भी समाज के हर तबके तक नहीं पहुंच पा रहा है और उसे हम कैसे पहुंचाएं। सही मायने में विकास का अर्थ है राष्ट्र समृद्ध हो, उसके नागरिक विवेकशील हों, प्रशिक्षित हों, आपस में भाईचारा हो और देश में सुशासन हो और प्रगति का लाभ देश के हर तबके खासकर वंचित लोगों तक पहुंचे।
 राष्ट्रपति ने राज्यों से कृषि पर आधारित उद्योगों पर ज्यादा ध्यान देने को कहा, ताकि बेरोजगारी की समस्या से निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि कृषि विकास इस तरह से किया जाना चाहिए कि ये क्षेत्र अर्थव्यवस्था के अन्य क्षेत्रों के बराबर आ सके।

नई कृषि प्रणालियों और बेहतर तकनीकों के उपयोग के साथ साथ पंचायतों की सक्रिय भागीदारी से उपज में वृद्धि प्राप्त करना हमारा सबका लक्ष्य होना चाहिए। साथ ही कृषि क्षेत्र का विकास इस तरह किया जाए कि किसान अर्थव्यवस्था के अन्य क्षेत्रों के साथ तालमेल रखें और अपनी उपज के मूल्य संवर्धन के साथ ही विपणन तथा  ऋण की भी सुविधा प्राप्त कर सकें।
 विकास के लिए खनिज संसाधनों के इस्तेमाल के बारे में उन्होंने कहा कि पर्यावरण तथा वनों में रहने वालों की सुरक्षा पर पूरा ध्यान दिया जाना चाहिए। श्रीमती पाटिल ने माओवादियों से हिंसा त्यागने की अपील की और कहा कि बातचीत के जरिये हर समस्या का हल हो सकता है।

सभी को याद रखना होगा कि देश के विकास के लिए शांति की स्थापना और उसे कायम रखना बहुत जरूरी है। समस्या कितनी भी बड़ी हो उसे वार्तालाप और संवाद द्वारा सुलझाया जा सकता है। मैं नक्सलवादियों और हिंसा में लगे अन्य सभी लोगों का आह्‌वान करूंगी कि वे हिंसा छोड़ दें, वार्तालाप करें, उचित और व्यवहार रूप में सोंचे विकास की मुख्य धारा में शामिल होकर अपनी आदिवासी जनता के विकास का रास्ता सुकर बनाएं।
 बाद में, राष्ट्रपति ने छत्तीसगढ़ विधानसभा के केन्द्रिय कक्ष का उद्घाटन किया। श्रीमती पाटिल राज्य की दो दिन की यात्रा पर आज सुबह रायपुर पहुंची थीं।

    —

 सरकार ऐसे उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने पर रोक लगाने के लिए कानून में संशोधन करने पर विचार कर रही है, जिन पर गंभीर अपराधों के आरोप हैं।
 जन प्रतिनिधित्व कानून में संशोधन करने के लिए विधि मंत्रालय द्वारा तैयार प्रस्ताव के मसौदे के अनुसार जिन उम्मीदवारों के खिलाफ अदालतें गंभीर अपराधों के आरोप तय करेंगी, उन्हें चुनाव लड़ने के अयोग्य ठहराया जाएगा। अगर उम्मीदवार को ऐसा लगेगा कि उनके खिलाफ गलत तरीके से आरोप तय किये गए हैं, तो वे सम्बद्ध उच्च न्यायालय में जा सकेंगे। उच्च न्यायालय ऐसे मामलों को विशेष ट्राइब्यूनल या अदालत में भेजेगा और उनका १५ दिन के अंदर निपटारा किया जाएगा। मसौदे में कहा गया है कि अगर ट्राइब्यूनल उम्मीदवार को आरोपों से मुक्त करता है तो वह चुनाव लड़ सकेगा।

    —

 कर्मचारी भविष्य निधि के केन्द्रीय न्यासी बोर्ड ने संगठन की प्रतिभूतियों के सरंक्षक की नियुक्ति का प्रस्ताव पारित कर दिया है। ऐसा, कोष के प्रबंधन में और पारदर्शिता लाने के लिए संरक्षक सेवाओं को कोष प्रबंधकों से अलग करने के लिए किया गया है ।
 बोर्ड की बैठक के बाद जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार नये कोष प्रबंधकों के चयन की प्रक्रिया को जुलाई से दो महीने के लिए बढ़ाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई। ये फैसला भी किया गया कि बढ़ाई गई अवधि पूरी होने तक कर्मचारी भविष्य निधि कोष का प्रबंधन भारतीय स्टेट बैंक ही करेगा।
 बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्रम तथा रोजगार मंत्री मल्लिकार्जुन खडगे ने बताया कि बोर्ड ने व्यापक संशोधन के बारे मे ंकार्यदल की रिपोर्ट कर्मचारी भविष्य निधि के पास भेजने का फैसला किया।
 न्यासी बोर्ड के सदस्यों के अलावा श्रम और रोजगार सचिव ने भी बैठक में हिस्सा लिया।

      —

 श्री राजकुमार सिंह नये गृह सचिव नियुक्त किये गये हैं। श्री सिंह  भारतीय प्रशासनिक सेवा के बिहार कैडर के १९७५ बैच के अधिकारी हैं और वे इस महीने की ३० तारीख को गृह सचिव जी के पिल्लई के सेवानिवृत होने पर कार्यभार संभालेंगे। इस समय श्री सिंह रक्षा मंत्रालय में रक्षा उत्पादन सचिव हैं। वे पहले गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव रह चुके हैं। श्री सिंह पदभार संभालने की तारीख से दो वर्ष की निश्चित अवधि के लिए गृह सचिव रहेंगे।

     —

 केन्द्र सरकार ने असम में प्रतिबंधित नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोड़ोलैंड(प्रोग्रेसिव) और दीमा हलम दाओगा नुनिन्चा गुट के साथ संघर्ष विराम छह महीने के लिए बढ़ा दिया है। केन्द्र और इन संगठनों के बीच कार्रवाई स्थगित करने का पिछला समझौता तीस जून को समाप्त हो रहा है। इस आशय का फैसला कल नई दिल्ली में गृह मंत्रालय में पूर्वोत्तर के प्रभारी संयुक्त सचिव शंभु सिंह के नेतृत्व वाले और दोनों संगठनों के नेताओं के बीच चर्चा के बाद लिया गया। दोनों संगठन अपने मसलों को सुलझाने के लिए केन्द्र के साथ राजनीतिक बातचीत कर रहे हैं।
 इस बीच कोकरा झार जिले में दायमो गुड़ी में कल रात हुई मुठभेड़ के दौरान नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोड़ोलैंड के वार्ता विरोधी गुट के दो उग्रवादियों को सेना ने मार गिराया।

 —

 केरल के राज्यपाल आर.एस. गवई ने कहा है कि राज्य सरकार पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन सुनिश्चित करने के लिए कृतसंकल्प है। राज्य विधानसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली में कुछ और ज+रूरी चीजों को शामिल कर इसे अधिक सृदृढ़ बनाया जायेगा और इस काम के लिए ३५४ करोड़ की केन्द्रीय सहायता चाहियें। स्कूलों में दोपहर के भोजन की योजना का नौंवी और दसवीं कक्षा तक विस्तार किया जाएगा। छात्रों के लिए बीमा सुरक्षा योजना भी शुरू की जाएगी। राज्यपाल ने अपने भाषण में इस बात का खुलासा किया कि जल्दी ही  गरीबी की रेखा से नीचे के परिवारों के लिए व्यापक स्वास्थ्य देखभाल योजना की घोषणा की जाएगी। सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों के निजीकरण से इंकार करते हुए राज्यपाल ने कहा कि केरल सरकार नई सूचना टैक्नोलॉजी नीति पर काम कर रही है।

      —-

 मद्रास उच्च न्यायालय ने सीबीआई को सूचना के अधिकार कानून २००५ के दायरे से बाहर रखने के मुद्दे पर केन्द्र सरकार और सीबीआई को नोटिस जारी किया है और उनसे तीन हफ्ते के अंदर जवाब देने को कहा है। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति इकबाल और न्यायमूर्ति टी.एस. शिवागणम ने इससे सम्बन्धित याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि सीबीआई को सूचना के अधिकार कानून के दायरे से अलग नहीं रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को सीबीआई के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने का अधिकार है, क्योंकि सीबीआई भी एक सरकारी विभाग है।

    —-

 उत्तर प्रदेश में पूर्व उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर वाई एस सचान की पत्नी डॉक्टर मालती सचान ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ में अपील दायर करके अपने पति की लखनऊ जिला जेल में बुधवार को रहस्यपूर्ण हालात में हुई मृत्यु की जांच सीबीआई से कराने का अनुरोध किया है। इस याचिका पर न्यायालय में आज ही सुनवाई होने की उम्मीद है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि  डॉक्टर सचान के परिवार ने कहा है कि जब तक राज्य सरकार उनकी मृत्यु की जांच सीबीआई से कराने के आदेश नहंी देती, उनकी अंत्येष्टि नहीं की जाएगी।
पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को एक फिर चिपचिपी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। उमस बढ़ गयी है और धूप में तेज है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी क्षेत्र में मॉनसून दोबारा सक्रिय होने में एक सप्ताह का समय लग सकता है। इस दौरान छिटपुट वर्षा होगी। लेकिन बुंदेलखंड में घने बादल हैं और वहां अगले २४ घंटे तक मॉनसून सक्रिय रहेगा। बुंदेलखंड के किसानों के लिए ये एक राहत की बात है क्योंकि वहां जलस्रोत सूख गये थे। वहां के किसान अब खेती के कामों में जुट गये हैं। सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार, गोरखपुर।

 जम्मू और कश्मीर की स्वर्ण देवी को डाक विभाग द्वारा इस वर्ष के मेघदूत पुरस्कार के लिए चुना गया है। सुश्री स्वर्ण देवी को यह पुरस्कार जम्मू और कश्मीर के राजौरी जिले के दूरदराज इलाकों में उनकी उत्कृृष्ट सेवाओं के लिए दिया जा रहा है।
 जम्मू और कश्मीर सर्कल के मुख्य डाक अधिकारी जनरल जॉन सेमुअल ने आज जम्मू में बताया कि डाक विभाग ने राजौरी जिले के मुख्य डाकघर में डाकिया पद पर काम करने वाली स्वर्ण देवी अखिल भारतीय स्तर पर इस पुरस्कार के लिए  चुना है। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि जम्मू और कश्मीर को अखिल भारतीय स्तर पर डाकिया पुरस्कार मिला है।

 राजस्थान में कोटा, अजमेर और उदयपुर संभागों में मानसून की भारी वर्षा हुई है। हमारे संवाद्दाता ने खबर दी है कि बारां में वर्षा रूकने से स्थिति में कुछ सुधार हुआ है।
   
मॉनसून के पहले ही दिन बाढ़ के कारण भारी बारिश का सामना कर रहे बारां में अब स्थिति में सुधार है। बारिश का दौर थमने से लोगों ने राहत महसूस की है। बारे में कल लगातार २४ घंटे में ३० सेंटीमीटर से ज्यादा बरसात होने से जहॉं एक दर्जन मकान धराशायी हो गये वहीं निचले इलाकों में दो हजार मकान पानी से घिरे हुए हैं। बाढ़ में घिरे कुछ परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। मौसम विभाग ने बारा सहित कोटा संभाग में फिर भारी बारिश की चेतावनी दी है। कोटा, झालावार, बूंदी, चित्तौडगढ़ और भीलवाड़ा जिलों में भी अनेक स्थॉनों परमॉनसून की भारी बारिश हुई है। अलग अलग स्थानों पर हुए वर्षाजनक हादसों में पांच लोगों की मृत्यु हो गयी है। प्रेम भारती, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

 मध्य प्रदेश में, शिवपुरी, गुना, श्योपुर अशोक नगर, पन्ना, रायसेन, सागर और विदिशा में भारी वर्षा के कारण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कई जगहों पर नदी-नालों में पानी चढा हुआ है।

 मूसलाधार बारिश से कई जगह आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। राजधानी भोपाल में भी सुबह से बारिश हो रही है। इस बीच सेना ने शिवपूरी जिले के बिजरोनी और गोराटीला  में बाढ़ में फंसे २३ लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है। जिले के बढौता में बाढ़ में फंसे पांच लोगों को निकालने का प्रयास भी किया जा रहा है। उधर मौसम विभाग ने ग्वालियर, चम्बल और उडययन संभागों में कहीं कहीं भारी वर्षा होने की चेतावनी दी है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

 उत्तरप्रदेश में बुंदेलखंड क्षेत्र में मानसून पूरी तरह सक्रिय है। पिछले चौबीस घंटों में झांसी, ललितपुर, महोबा, बांदा और आसपास के क्षेत्रों में अच्छी वर्षा हुई है। हमारे संवाद्दाता ने खबर दी है कि राज्य के पूर्वी भागों में बहुत कम वर्षा हुई है जबकि मध्यवर्ती भागों में हल्की वर्षा होने की खबर है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को एक फिर चिपचिपी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। उमस बढ़ गयी है और धूप में तेज है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी क्षेत्र में मॉनसून दोबारा सक्रिय होने में एक सप्ताह का समय लग सकता है। इस दौरान छिटपुट वर्षा होगी। लेकिन बुंदेलखंड में घने बादल हैं और वहां अगले २४ घंटे तक मॉनसून सक्रिय रहेगा। बुंदेलखंड के किसानों के लिए ये एक राहत की बात है क्योंकि वहां जलस्रोत सूख गये थे। वहां के किसान अब खेती के कामों में जुट गये हैं। सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार, गोरखपुर।

 इधर राजधानी दिल्ली में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। अगले २४ घंटों में राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाये रहने के साथ बारिश होने की संभावना है।

 जम्मू-कश्मीर के लेह जिले में आज दो दिन का सिंधु दर्शन उत्सव शुरू हुआ। यह उत्सव सिंधु नदी के किनारे शेय गांव में प्रति वर्ष मनाया जाता है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर लेह शहर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

आज पहले दिन सिंधूघाट पर सिंधु दर्शन फेस्टीवल की रंगारंग शुरूआत की गयी। लद्दाख के कलाकारों के साथ-साथ दूसरे राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश  और महाराष्ट्र से आए कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किये। इसका उद्घाटन ऑल लद्दाख  गोम्पा एसोसिएशन के अध्यक्ष के नामज्ञयाल ने किया और इस दौरान बाद्ध स्नातन और सिंधु परंपरा के जरिये सिंधू नदी पर पूजा अर्चना की गयी। मौके पर कई धार्मिक संगठनों के लोग भी मौजूद थे। काफी संख्या में पर्यटक भी इसका लुत्फ उठाने पहुंचे। कल दूसरे दिन लेह के प्रसिद्ध पोलोग्राउंड में कई और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी कराया जाएगा। लेह से यानचन्द के साथ दिवाकर कुमार आकाशवाणी के लिए।

 इराक में कल शाम बगदाद के निकट चार बम विस्फोटों में चालीस लोग मारे गए और ८० से अधिक घायल हो गए। इराक के अधिकारियों के हवाले से खबरों में कहा गया है कि दक्षिण पश्चिमी बगदाद के निकट एक के बाद एक तीन बम विस्फोट हुए, जिनमें ३४ लोग मारे गए और ८० लोग घायल हो गए। हमारे संवाददाता के अनुसार एक विस्फोट शिया मस्जिद, दूसरा एक बाजार के बाहर और तीसरा बाजार के अंदर हुआ। इसके करीब एक घन्टे बाद दक्षिण पश्चिम बगदाद के निकट एक अन्य स्थान पर पुलिस के गश्ती दल को निशाना बनाकर कार बम विस्फोट किया गया, जिसमें एक पुलिसकर्मी सहित छह लोग मारे गए।

अधिकारियों ने अलकायदा के इराकी शाखा को इन विस्फोटों के लिए जिम्मेदार ठहराया है। ये हमले ऐसे समय में हुए हैं जब देश में सुरक्षा के हालात को लेकर इस साल ३१ दिसम्बर तक अमरीकी फौजों की वापसी को लेकर चर्चाएं जारी हैं। देश में पिछले सालों की तुलना में इस वर्ष इन सब वारदातों में हालांकि कमी आई है लेकिन आतंकवादी अब भी वारदातों को अंजाम देने में सफल हो रहे हैं जिससे आम आदमी के मन में अमेरिकी फौजों की वापसी के बाद सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ी हैं। धीरेन्द्र ओझा, आकाशवाणी समाचार,
 एक अन्य हमले में इराक में शिक्षा में सुधार के लिए काम कर रहा एक अमरीकी नागरिक मारा गया। 

 अफगानिस्तान में बारिश कम होने के कारण इस मौसम में गेहूं की उपज घटने से वहां अनाज की कमी हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के प्रवक्ता के अनुसार इस साल पर्याप्त बारिश न होने से उपज  कम रहने के आसार हैं। अफगानिस्तान के कृषि मंत्रालय और संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन के अनुमानों ंके अनसुार इस वर्ष गेहूं की पैदावार  करीब साढे+ ३२ लाख टन होने का अनुमान है, जो २०१० में हुई जोरदार फसल से २८ प्रतिशत कम है।

  —

 बम्बई शेयर बाजार में आज उछाल का रूख है। शुरूआती कारोबार में ही सेन्सेक्स १८५ अंक की वृद्धि के साथ खुला और दोपहर में यह एक बार फिर १८ हजार के आंकड़े को पार कर गया।  एशियाई बाजारों में बढ़त के रूख और फंडों की लिवाली के कारण बाजार में यह तेजी आयी। अब से कुछ देर पहले यह ४९१ अंक की वृद्धि के साथ १८ हजार २१८ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी १४४ -अंक बढ़कर ५ हजार-४६४ पर था।
 अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत में दो पैसे की मामूली  वृद्धि हुई। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ९३ पैसे बोली गयी।

 एशियाई बाजारों में आज कच्चा तेल फिर महंगा हुआ। सुरक्षित भंडार से तेल उपलब्ध कराने के अन्तर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के फैसले के बाद कच्चे तेल की कीमतें घटी थी। न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड ९२ सेंट महंगा होकर ९१ डॉलर ९४ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में भी ६४ अंक की वृद्धि हुई और एक बैरल १०७ डॉलर ९० सेंट का हो गया।

     —

 पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतों के बारे में उच्चाधिकार प्राप्त मंत्री समूह की आज शाम बैठक हो रही है। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में यह समूह अन्य बातों के अलावा ईंधन की कीमतों की स्थिति पर भी विचार कर सकता है। इससे पहले पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री जयपाल रेड्डी ने कहा था कि उनके मंत्रालय ने मंत्री समूह को कोई प्रस्ताव नहीं भेजा है, बल्कि देश में तेल की स्थिति का आकलन भेजा है जिस पर चर्चा होगी। पिछले वर्ष जून के बाद से इस मंत्री समूह की यह पहली बैठक है।  आधिकारिक अनुमानों के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कम्पनियों को इस समय वर्तमान मूल्यों के हिसाब से पैट्रोल, डीजल, मिट्टी के तेल और एल.पी.जी सिलेंडर पर प्रतिदिन चार सौ नब्बे करोड़ रूपये का घाटा हो रहा है।

     —

 जमैका में तीन क्रिकेट टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को ६३ रन से हराकर श्रृंखला में १-० की बढ़त ले ली है। ३२६ रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम २६२ रन बनाकर आउट हो गई।

इस जीत से भारत की बेंच स्ट्रेंथ की मजबूती साबित हुई है जो भविष्य में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड और लक्ष्मण जैसे बड़े खिलाड़ियों के सन्यास लेने के बाद महत्वपूर्ण साबित होगी। वास्तव में भारत की जीत में तीन बातों की अहम भूमिका रही। पहली, सुरेश रैना और हरभजन सिंह के बीच पहले दिन १४६ रन की साझेदारी जिसकी मदद से भारत पहली पारी में ढाई सौ के स्कोर तक पहुंचने में सफल हो सका। दूसरे, प्रवीण कुमार और ईशांत शर्मा की शानदान गेंदबाजी, जिससे भारत मेज+बान टीम को पहली पारी में १७३ के स्कोर पर रोकने में कामयाब रहा। और तीसरी, भारत की दूसरी पारी में राहुल द्रविड का साहसपूर्ण शतक। फिर भी टीम प्रबंधन को दूसरे टेस्ट के लिए ११ सदस्यीय दल पर फिर से विचार करना चाहिए। भारत के दोनों ओपनरों के साथ ही मध्य क्रम पर भी ध्यान देने की जरूरत है। नम्बर एक टीम को अपनी कमियों को दूर करना होगा ताकि अगला टेस्ट जीतकर सीरिज में अजय बढ़त ले सके। आकाशवाणी समाचार के लिए देवप्रीत सिंह।
  दूसरा टेस्ट मैच २८ जून से बारबाडोस में खेला जाएगा।

  विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट में महिला डबल्स में सानिया मिर्जा और एलिना वैसेनिना की जोड़ी दूसरे दौर में पहुंच गई है। पहले दौर में इस जोड़ी ने अन्ना चका वात्जे और मेलिन ऑडिन की जोड़ी को ६-०, ७-६ से हराया। पुरूष सिंगल्स में सोमदेव देवबर्मन दूसरे दौर में मिखाइल युज्नी से २-६, ४-६, ४-६ से हार कर बाहर हो गये है। रोजर फेडरर, रॉबिन सॉडरलिंग, नोवाक ड्योकोविच, जुआन मार्टिन डेल पोत्रो, डेविड नलबडियान अपने-अपने मुकाबले जीतकर तीसरे दौर में पहुच गये हैं। लेटिन ह्‌विट दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गये हैं। महिला सिंगल्स में सेरेना विलियम्स, फ्रांनसिसका स्कियावोने तीसरे दौर में पहुंच गई। चीन की ली ना दूसरे दौर में हार कर बाहर हो गई हैं।

 पिछली चैम्पियन सायना नेहवाल बुल्गारिया की पेट्या नेडेलचेवा को हराकर इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। क्वार्टर फाइनल में सायना का मुकाबला आठवीं वरीयता प्राप्त डेनमार्क की टिने बाउन से होगा।

 ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भारतीय छात्रों की सुरक्षा और कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं। नई दिल्ली में भारत-आस्टे्रलिया संयुक्त कार्यदल की तीसरी बैठक में यह जानकारी दी गई। ऑस्टे्रलिया में इस समय करीब ९०  हजार भारतीय छात्र है। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के शिष्टमंडल ने भारतीय छात्रों की सुरक्षा और भलाई के लिए उठाए जा रहे कदमों का ब्यौरा दिया।
 संयुक्त कार्यदल की अगली बैठक अगले वर्ष कैनबरा में होगी।

MIDDAY NEWS

1400 HRS
24-06-2011
THE HEADLINES:
  • India and Pakistan discuss Jammu and Kashmir issue in the second round of Secretary-level talks in Islamabad today.
  • Six Indian sailors of M V Suez vessel arrive in Delhi after 10 months in the captivity of Somali pirates.
  • President Pratibha Devisingh Patil stresses the need to take the benefits of development to all sections of people.
  • Centre extends ceasefire with outlawed National Democratic Front of Bodoland and Dima Halam Daogah factions of Assam by another six months.
  • In Iraq, 40 people killed in four bomb blasts in Baghdad last evening.
  • India win the first Cricket test against West Indies at Jamaica.
 <><><>
India and Pakistan opened discussions on Jammu and Kashmir issue in the second round of Secretary-level talks in Islamabad. Promotion of friendly exchanges between the two countries will also come up in the meeting. Today, the two sides first held restricted talks in which Rao was accompanied by Indian High Commissioner Sharat Sabharwal and Joint Secretary (Pakistan-Afghanistan-Iran) Yash Sinha, which were followed by the delegation-level parleys. Foreign Secretary Nirupama Rao and her Pakistani counterpart Salman Bashir began the first round of talks yesterday. India‘s concerns over terror and slow pace of Mumbai trial were discussed in that session. The issue of Samjhuta bombing case also came up in the discussions. Both Foreign Secretaries expressed satisfaction with the first round of their discussions. Rao described the talks as constructive and said she and Bashir had exchanged ideas in a focused and professional manner. Talking to reporters after the first round of discussions yesterday the Indian Foreign Secretary Nirupama Rao said that stable relations between the two countries will enhance trade and other economic activities.
Reacting to the issue of tackling terrorism, the Pakistan Foreign Secretary Salman Bashir said that his country is ready to help India to curb the menace.
<><><>
After 10 months in the captivity of Somali pirates, six Indian sailors of M V Suez vessel touched down on home soil today to an emotional welcome from family members. The sailors came by an Emirates flight from Dubai which landed at IGI Airport in Delhi this morning around 9.30 and were received by family and friends carrying garlands. A released crew member Prashant Chauhan said he was very happy. Mr Chauhan said he waited for this moment for 10 months. The six Indian crew members released included N K Sharma from Jammu, Ravinder Singh Bhulia from Rohtak, Sachin from Mumbai, Satnam Singh from Ambala and Prashant Chauhan from Shimla and Biju. The government today appreciated Pakistan‘s help in ensuring safe return of Indian sailors. External Affairs Minister S M Krishna in a statement said all are relieved that their ordeal has ended and they would soon be safely back with their families. Mr Krishna also appreciated the timely help extended to them and sailors of other countries by the Pakistani navy.
 <><><>
President Pratibha Devisingh Patil has stressed on the need to take the benefits of development to all sections of the people. Affirming that India has emerged as a growing global economic power, she said that India will play a very important role at the global level in the current century. The President was addressing the special session of the Chhattisgarh assembly today in Raipur. During her address she called upon the states to pay more attention to the agro-based industries so that the issue of unemployment can be fairly addressed. She said that agricultural development should be conducted in such away that the farmers should be able to keep pace with other sectors of the economy. On the use of mineral resources for development she said that efforts should be made to keep in view the protection of the environment and of the welfare of the forest dwellers. Ms. Patil also called upon the Maoists and others to abjure violence saying that every problem can be solved through dialogue. Later the President inaugurated the Central Hall of the Chhattisgharh Assembly. She arrived in Raipur this morning on a two day visit to the state.
 <><><>
The Central Board of Trustees, Employees Provident Fund, EPF today approved a proposal for appointment of custodian of securities of the organisation. The step has been taken to separate the custodial services from Fund Managers to bring further transparency in the management of EPFO corpus. An official release issued after the Board meeting says that the meeting deliberated upon a proposal for further extension of the Selection process of the new fund managers for a period of two months with effect from July. It was also decided that State Bank of India will continue to be the Fund Manager for the EPFO till the expiry of the extended period. Briefing reporters after the meeting the Labour and Employment Minister Mallikarjuna Kharge said that the Board decided to refer the report of working group on comprehensive amendment to the employees Provident Fund for further examination. Secretary Labour and Employment was also present in the meeting apart from the members of the Board of Trustees.
 <><>
A meeting of Empowered Group of Ministers on petroleum prices will take place this evening. The EGoM, headed by Finance Minister Pranab Mukherjee, is expected to deliberate on fuel price situation among other things. Earlier in the day, Petroleum and Natural Gas Minister Jaipal Reddy said that his ministry has given no proposal to the EGoM but has only offered the analysis of the oil situation in the country, which will be discussed. The EGoM is taking place for the first time since June last year. According to official estimates, the public sector oil companies are currently losing 490 crore rupees per day on sale of petrol and diesel, kerosene and LPG cylinder at current prices.
 <><><>
The government is considering to amend the law to bar candidates against whom charges have been framed in heinous crimes to keep criminals out of elections. According to a draft note prepared by the Law Ministry to amend the Representation of People’s Act, candidates against whom charges have been framed by courts for allegedly committing heinous crimes will be disqualified from contesting elections. The draft bill has provisions which provide enough safeguards against politically motivated charges. In case, candidates feel that charges have been wrongly framed against them, they may move the concerned High Court, which will refer it to a special tribunal or court for disposal within 15 days. Draft note says, If cleared by the tribunal, the candidate will be free to contest.
 <><><>
In Uttar Pradesh Dr. Malti Sachan wife of late Dr. YS Sachan has moved the Lucknow bench of the Allahabad High Court seeking a CBI inquiry into the mysterious death of Dr. YS Sachan inside the Lucknow district jail on Wednesday. Hearing on the petition is likely to be taken up today by the court. Meanwhile, the family has also said that Dr Sachan’s body will not be cremated until a CBI enquiry is ordered into his death by the state government. Our Lucknow correspondent reports that rejecting the suicide theory of police, family members of Dr. Sachan have also demanded that a case of murder be lodged.
 <><><>
The Madras High court has issued a notice to the Central Government and CBI to file a reply within three weeks on the issue of exempting CBI from the RTI Act, 2005. Chief Justice Iqbal and Justice TS Sivagnanam on hearing the pending petition said that CBI should not be excluded from the RTI ACT and the people have the right to know the information as CBI is also a government department.
<><>
Kerala Governor R S Gavai said that the state government is determined to ensure transparent and corruption free administration. Addressing the state assembly session he said that the public distribution system of Kerala will be further strengthened by including more essential items and central assistance of 354 crore has been sought for the purpose. The present mid day meal programme for school children will be extended to 9th and 10th standard and insurance protection will be introduced for students. The Governor also disclosed in his speech that a comprehensive health care scheme for BPL families will be announced soon. While ruling out privatization of public sector undertakings, the Governor said that Kerala government is working on a new IT policy.
<><><>
The Jammu and Kashmir government has allocated 22 hectares land to the higher education department for setting up the central university of Kashmir. The decision was taken during a cabinet meeting chaired by Chief Minister Omar Abdullah. The Cabinet also approved transfer of 1.5 hectare state land in Jammu district to Technical Education Department for construction of a sports stadium. Use of forest land for non-forestry purposes was also approved by the cabinet. It also approved allotment of land belonging to the J&K Industries Limited to the Finance Department for setting up Institute of Chartered Accountants of India.
<><><>
The Centre has extended the ceasefire with outlawed National Democratic Front of Bodoland (Progressive) and Dima Halam Daogah (Nunicha) factions of Assam by another six months. The previous Suspension of Operations agreements between the Centre and the two outfits will expire on 30th of this month. A decision to this effect was taken after discussions with the leaders of the two outfits and the Union Home Ministry representatives, led by Joint Secretary in-charge North-East Shambhu Singh in New Delhi on Thursday. The two militant groups are currently engaged in political dialogue with the Centre to settle their issues amicably. The last round of talk was held in Guwahati last week with the Centre’s interlocutor, P C Haldar. Meanwhile, two anti-talk faction NDFB militants were gunned down by Army during an encounter at Daimoguri in Kokrajhar district last night. Two pistols, three magazines and several rounds of live cartridges were recovered from the possession of the slain militants.
<><><>
In Iraq, 40 people were killed and more than 80 others injured in four bomb blasts in Baghdad last evening. Reports quoting Iraqi officials said that 34 people were killed and 80 others injured when first three bombs went off in quick succession in a south western Baghdad neighbourhood. One targeted a Shiite mosque, another exploded just outside a popular market, while the third went off inside the market where people were doing their evening shopping. About an hour later, a parked car bomb targeting a police patrol killed six people, including one policeman and five bystanders in a different neighborhood in southwestern Baghdad. In a separate attack, an American civilian aid specialist working to improve education in Iraq was also killed.
<><><>
The European Union leaders are meeting for a second day in Brussels today after warning Greece that there is no plan ‘B’ when it comes to rescue the country from its debt crisis. Yesterday, they said Greece could only avoid bankruptcy by making more spending cuts, which would allow them to receive further loans from the EU and the International Monetary Fund. The European Union leaders reaffirmed their commitment to help Greece out of its current debt woes and maintain EU financial stability. European Commission President Jose Manuel Barroso said there was a real will of the member states to do what is necessary. His comments came at the end of the first day of an EU summit in Brussels. The Greek parliament has to pass fresh austerity measures next week before the country can gain vital bail-out funds.
<><><>
The Australian government has taken various steps to ensure security and welfare of Indian students. This was informed in the 3rd meeting of India- Australia Joint working group held in New Delhi. There are about 90,000 Indian students in Australia. According to an official press release the Australian side gave a detailed briefing on various steps taken by the Australian government in this regard. A broad range of issues were discussed in the meeting including visa, migration, citizenship, irregular people movement, extradition, consular access and crisis management. Both side also decided to strengthen the people to people links between the countries. The next meeting of the Joint Working Group on Consular, Passport and Visa Matters will be held in Canberra next year.
<><>
The Bombay Stock Exchange benchmark Sensex rose by nearly 185 points in opening trade today. The 30-share index of the Bombay Stock Exchange, which gained 176.86 points in yesterday’s trade, moved up further by 184.83 points to 17,912.32 in opening trade, with PSU, IT, banking, metals and auto sector stocks leading the rally. In a similar fashion, the wide-based National Stock Exchange Nifty index spurted by 55.95 points to 5,375.95.
<><><>
Oil rebounded in Asian trade today from heavy losses overnight after the International Energy Agency’s decision to tap emergency reserves. New York‘s main contract rose 92 cents to 91 dollar 94 cents a barrel in morning trade after plummeting 4 dollar and 39 cents, or 4.6 percent yesterday in New York. Brent North Sea crude added 64 cents to 107 dollar 90 cents after plunging 6 dollar 95 cents or 6.0 percent.
<><>
In Madhya Pradesh, several parts of Shivpuri, Guna, Sheopur, Ashoknagar Panna, Raisen Sagar and Vidisha are facing flood like situation due to heavy rainfall. Our correspondent reports that rivers and local streams are in spate in several places.
(V/C SHARIQ NOOR)
Torrential rains have thrown life out of gear in several places. In capital Bhopal, it’s raining since morning. Meanwhile army has successfully rescued 23 people who were marooned in Bijroni and Gora Tila areas of Shivpuri district. Rescue operation is still on in Barota area of Shivpuri to rescue five other people The Met department has warned of heavy rains in parts of Gwalior, Chambal and Ujjain divisions. Shariq Noor, AIR News, Bhopal.
<><><>
In Rajasthan, heavy rainfall occurred at many places in Kota, Jaipur, Ajmer and Udaipur division of the state. Our correspondent reports that the situation in Baran is improving with intensity of rainfall coming down.
(V/C Prem Bharti)
The flood situation in Baran district caused due to heavy rainfall on the very first day of the monsoon entering the state, is improving as there is no fresh spell of rains from today morning. More than a dozen houses were destroyed and another two thousand houses are submerged in water as Baran witnessed more than 30 cms. rainfall yesterday. The Met. Department predicts one more spell of heavy rainfall in
Kota division including Baran district. At least five persons lost their lives in rain related incidents across the state. Prem Bharti, AIR NEWS, Jaipur.
<><><>
In Uttar Pradesh, the monsoon is now active in Bundelkhand region of the state. Jhansi, Lalitpur, Mahoba, Banda and adjoining places have received substantial amount of rainfall during past 24 hours. Our Gorakhpur correspondent reports that there was negligible rain in eastern parts of the state while central UP has received light shower. A report –
(V/C SALMAN HAIDER)
The easterners are once again facing humid heat with rise in temperature and humidity. The met office has said that it will take about a week to monsoon to become active again in the region. But, in Bundelkhand area thick clouds are looming and monsoon will remain active there for next 24 hours. It is a great boon for the region as underground water strata had drastically gone down. The farmers of Bundelkhand have started agricultural activities. Salman Haider, AIR News, Gorakhpur.
<><><>
India beat West Indies in the first cricket Test with a comfortable 63-run victory, taking a 1-0 lead in the three-match Test series at Kingston last night. Chasing a victory target of 326, West Indies were all out for 262 in 68.2 overs. A report:
(V/C DEVPREET SINGH)
The victory against West Indies definitely proves the bench strength of Team India which is important in the near future when big guns like Tendulkar, Dravid, Laxman will put off their gloves. In fact, Team India‘s victory is based on three factors. Firstly, the crucial 146 run partnership between Suresh Raina and Harbhajan Singh on day one which helped the Team to score a formidable first innings total. Secondly, the Indian pace duo Praveen Kumar and Ishant Sharma’s deadly spell which restricted the hosts to 173 and thirdly the masterly ton of Rahul Dravid which demoralized the pace attack of West Indies. Indian spinners Harbhajan and Amit Mishra bowled splendidly and mesmerized the inexperienced West Indies batting line up. However, the Indian team management should rethink the composition of the playing 11 in the second test. Both the Indian Openers are very vulnerable against the short pitch deliveries of West Indies pace bowlers. Middle order batsmen except Dravid are tentative against the fliers. The number one test team has to iron out those problems to register an un assailable lead in the series. Devpreet Singh for AIR NEWS.
<><><>
The Indo-Russian pair of Sania Mirza and Elena Vesnina advanced to the second round of women’s doubles event at the Wimbledon while Rohan Bopanna and his Pakistani partner Aisam-ul-Haq Qureshi crashed out in the opening round itself. India‘s Somdev Devburman also lost in the second round of Men’s singles. The fourth-seeded pair of Sania and Elena disposed off a spirited challenge in the second set from unseeded Anna Chakvetadze of Russia and Melanie Oudin of the US to win 6-0, 7-6. They now meet Czech Renata Voracova and Galina Voskoboeva of Kazakhastan. Sania was doubtful starter for the doubles events after sustaining an injury on her left knee which was aggravated during her first round singles loss on Tuesday. Meanwhile, Defending champion Serena Williams reached the third round of the Women’s singles.
<><><>
In Jammu and Kashmir, at Leh district, two-day long Sindhu Darshan festival begins today. Our Correspondent reports that the festival is being celebrated on the bank of Indus River near Shey village of the district.
(V/C YANGCHAN DOLMA)

The celebration of festival was begun with prayer according to the Buddhist and Sindhi tradition. It seems cultural confluence when artists from Mahrastra, Madya Pardesh, Rajasthan and Chatisgrah have presented their tradition and culture on the bank of
Indus River which is also famous for ancient civilization. The concluding function of the festival will be held tomorrow evening at the heart of Leh town where number of cultural program of these states will be presented. With Diwakar Kumar, Yangchan Dolma, Air News from Leh Ladakh.
<><><>
Some more news,
the Central Board of Direct Taxes has notified the scheme exempting salaried taxpayers with total income up to 5 lakh rupees from filing income tax return for assessment year 2011-12. The last date of filing return is the 31st of next month. According to an official release, individuals having total income up to 5 lakh rupees for the financial year 2010-11 and having interest income from deposits in a saving bank account not more than 10,000 rupees are not required to file their income tax return. They must pay the entire tax by way of deduction of tax at source and obtain a certificate of tax deduction in Form No.16.
<><><>
Mr. Raj Kumar Singh has been appointed the new Home Secretary. A 1975-batch, Bihar Cadre IAS officer, Singh will take charge after the current incumbent, Mr. G K Pillai retires on the 30th of this month.

24.06.2011
समाचार संध्या
2045

मुख्य समाचार : –

  • भारत ने पाकिस्तान से कहा कि वह मुम्बई आंतकी हमले के मुकद्दमें को संतोषजनक परिणति तक पहुंचाये, कहा दोनों देशों के बीच सामान्य सम्बन्धों के लिए यह जरूरी।
  • कांग्रेस कार्यसमिति ने लोकपाल विधेयक पर सरकार के रूख का समर्थन किया।
  • सिक्किम में वर्षा के कारण, चट्टाने खिसकने से 16 लोगों की मृत्यु।
  • शेयर बाजार का सेंसेक्स 513 अंक बढ़कर 18 हजार 241 पर बंद।
  • साइना नेहवाल इंडोनेशियाई ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में।
—-

भारत ने पाकिस्तान से मुम्बई आतंकी हमले की सुनवाई को संतोषजनक नतीजे पर पहुंचाने को कहा है। इस्लामाबाद में विदेश सचिव स्तर की दो दिन की वार्ता के अंत में आज जारी बयान में दोनों पक्ष कश्मीर पर अतिरिक्त विश्वास बहाली उपायों की तलाश करने और आतंकवाद से संयुक्त रूप से लड़ने पर सहमत हुए। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में विदेश सचिव निरूपमा राव ने मुम्बई आतंकी हमले के शिकार लोगों को न्याय दिलाने को महत्वपूर्ण मुद्दा बताया।
हमने 26/11 के मुकदमें से संबंधित मामलें में बातचीत की और इससे जुड़े लंबित मामलों पर भी अच्छी बात हुई। मैंने भारत की चिंता के बारे में बताया कि हमें बैठक को संतोषजनक रूप से सम्पन्न करना चाहिए, क्योंकि इसी से सामान्य रिश्तों की बहाली में मदद मिलेगी।
आतंकवाद पर भारत की चिन्ताओं को समझते हुए पाकिस्तान के विदेश सचिव सलमान बशीर ने कहा कि दोनों देशों को आतंकवाद से संयुक्त रूप से लड़ने पर ध्यान देना चाहिए। श्रीमती निरूपमा राव ने स्पष्ट किया कि वार्ता प्रक्रिया आतंकवाद और हिंसा मुक्त वातावरण में ही जारी रह सकती है। उन्होंने कहा कि वार्ता का उद्देश्य दोनों देशों के बीच अधिक विश्वास बहाल करना है। कश्मीर से जुड़े विश्वास बहाली उपायों में करगिल-स्कार्डू सड़क सम्पर्क को बहाल करना, श्रीनगर और मुजफराबाद के बीच बस सेवा के फेरे बढ़ाना और व्यापार में बढ़ोत्तरी लाना शामिल है।
वार्ता प्रक्रिया को जारी रखने के लिए दोनों देशों के विदेश सचिवों की बैठक फिर अगले महीने नई दिल्ली में होगी।

—-

अमरीकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि अमरीका जब कभी भारत के साथ अपने सम्बन्ध मजबूत करने की कोशिश करता है, पाकिस्तान इसके विरोध में शोरगुल करने लगता है। कल सीनेट की विदेश सम्बन्ध समिति में पाकिस्तान पर सुनवाई के दौरान उन्होंने ये बातें कही। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान कहने लगता है कि आप हमारे मित्र हैं या भारत के ? श्रीमती क्लिंटन ने भारत और पाकिस्तान के बीच फिर से वार्ता शुरू होने का स्वागत किया है। उन्होंने भारत के इस रूख का समर्थन किया कि पाकिस्तान को भारत के खिलाफ अपनी भूमि का इस्तेमाल रोकना चाहिए।

—-

भारतीय नौसेना ने कहा है कि पाकिस्तान के पी एन एस बाबर जहाज के, आई.एन.एस गोदावरी के काफी निकट चले आने के कारण भारतीय जहाज को क्षति पहुंची है। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में नौसेना प्रमुख एडमिरल निर्मल वर्मा ने संकेत दिया कि भारत ने इस मामले को समुद्री लुटेरों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे अन्तर्राष्ट्रीय संयुक्त नौसेना बल के साथ उठाया है। नौसेना अध्यक्ष ने कहा कि सोमाली समुद्री डकैतों के कब्जे से मुक्त हुए एम एस स्वेज जहाज के चालक दल में शामिल भारतीय नाविकों को आश्वस्त करने के लिए आई एन एस गोदावरी को भेजा गया था। भारत इस घटना को लेकर पाकिस्तान से पहले ही विरोध दर्ज करा चुका है और पी एन एस बाबर के खतरनाक ढंग से आई.एन.एस. गोदावरी की ओर बढ़ने के बारे में सबूत के तौर पर फोटोग्राफ भी उपलब्ध कराये गये हैं।

—-

कांगे्रस कार्य समिति ने लोकपाल विधेयक के मुद्दे पर सरकार के रूख का समर्थन किया है। पार्टी प्रवक्ता जनार्दन द्विवेदी ने बताया कि कार्य समिति का सर्वसम्मत विचार है कि सरकार को लोकतांत्रिक संस्थाओं का सम्मान नहीं करने वाले स्वयंभू नेताओं के दबाव के सामने झुकना नहीं चाहिए। बैठक में देश की राजनीतिक स्थिति पर भी चर्चा हुई।
लोकपाल विधेयक पर पार्टी के वरिष्ठ नेता और वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि संयुक्त मसौदा समिति द्वारा तैयार मसौदे को कैबिनेट के पास भेजा जायेगा तथा सर्वदलीय बैठक में भी इस पर चर्चा होगी।
पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा पार्टी के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री प्रणब मुखर्जी, पी चिदम्बरम, ए. के. एंटनी, अंबिका सोनी और महासचिव राहुल गांधी तथा वी. के. हरिप्रसाद ने भाग लिया। कार्य समिति के पुनर्गठन के बाद यह पहली बैठक है।

—-

केन्द्रीय विधि मंत्रालय ने सरकार और सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तुत लोकपाल विधेयक के मसौदे का एक विस्तृत विवरण तैयार किया है। आज नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत में विधि मंत्री वीरप्पा मोइली ने कहा कि विवरण में उन सभी बिन्दुओं को शामिल किया गया है जिन पर सरकार सहमत है। श्री मोइली ने कहा कि उन बिन्दुओं को भी इसमें शामिल किया गया है जिन पर सिविल सोसायटी सहमत है।
हमने कई बैठकों में विभिन्न मुद्दों पर हुई सहमति को इसमें शामिल किया है। समिति सदस्यों के बीच हुई बैठकों और विभिन्न पहलुओं पर हुए विचार-विमर्श के बाद यह विधेयक तैयार किया गया है। सरकार के लोकपाल के विधेयक के प्रावधानों और जन लोकपाल बिल के बदलाव का तुलनात्मक अध्ययन कर एक बेहतर विधेयक तैयार करने की अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है।

—–

पश्चिम सिक्किम जिले में पिछली रात मूसलाधार बारिश के कारण बड़े पैमाने पर चट्टाने खिसकने की घटना में सोलह लोगों की मृत्यु हो गई है। गंभीर रूप से घायल पांच लोगों को गेजिंग के जिला अस्पताल में दाखिल कराया गया है। जिला प्रशासन, पुलिस, दमकल विभाग, गैर सरकारी संगठनों और ग्रामवासियों द्वारा राहत और बचाव कार्य जारी है। हमारे गंगटोक संवाददाता ने बताया है कि अब तक दस शव बरामद किए गए हैं।
14 लोग अपर टिकजेम लिंगचोम इलाके के खेवादाणा में ही मारे गये, जबकि एक-एक व्यक्ति लोवरपेलींग तथा टिकजेम में मारा गया। अब तक जो 10 शव मिले है उन उसमें आठ अपरटिकजेम लिंगचोम और एक-एक लोवरपेंलीग टिकजेम से। जमीन खिसकने की ये घटनायें कल रात की लगातार और भारी बारिश के कारण हुई। हादसे से बचे लोगों को प्रशासन ने अस्थायी तौर पर पेलिंग स्कूल में ठहराया है।
विनय राज तिवारी आकाशवाणी समाचार, गंगटोक।

—-

उत्तराखंड में चमोली जिले में गौचर के निकट आज शाम अलकनंदा नदी में एक वाहन के गिर जाने से .छह तीर्थयात्रियों के मारे जाने की आशंका है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि लापता लोगों को बचाने के लिए तलाशी अभियान चल रहा है।

—-

दृष्टिहीनों और दिमागी रूप से कमजोर लोगों को अब राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में भी रेल किराए में रियायतें मिलेगी। रेल मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि उन्हें और उनके साथ जाने वाले सहायकों को भी रेल किराए में 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह सुविधा एक जुलाई से प्रभावी होगी। रियायत पाने वाले लोगों को किसी सरकारी डाक्टर से प्रमाणपत्र देना होगा।

—-

लगभग चार महीनों में सबसे बड़ी एक दिवसीय बढ़त दर्ज करते हुए मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स पांच सौ 13 अंकों के उछाल के साथ 18 हजार के स्तर से ऊपर 18 हजार दो सौ 41 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी एक सौ 51 अंकों के उछाल से पांच हजार चार सौ 71 पर जा पहुंचा।
आर्थिक विशेषज्ञ पुनीत जैन ने हमें बताया कि कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमतें गिरने से आने वाले समय में मुद्रस्फीति की दर कम होने की उम्मीद के चलते शेयर बाजार में यह उछाल आया।
रूपया डॉलर के मुकाबले चार पैसे कमजोर हुआ और एक डॉलर की कीमत 45 रूपये दर्ज हुई।

—-

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने उत्तर प्रदेश सरकार को डॉ0 वाई एस0 सचान की पोस्टमार्टम रिपोर्ट उनके परिवार को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। डॉ0 सचान की पत्नी डॉ0 मालती सचान की अर्जी पर सुनवाई करते हुए न्यायालय ने सीबीआई जांच के लिए उन्हें नियमित अदालत में जाने का निर्देश दिया। न्यायालय ने कहा कि नियमित अदालत अगले महीने की 18 तारीख को इस मामले पर सुनवाई कर सकती है।
राज्य मानवाधिकार ने मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव गृह, लखननऊ के जिलाधिकारी और पुलिस प्रमुख तथा अपर महानिदेशक जेल से 12 जुलाई तक यह बताने को कहा है कि डाक्टर सचान की मौत आत्महत्या की वजह से हुई या उनकी हत्या की गई। उधर, पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद डाक्टर सचान के परिजनों ने उनका अंतिम संस्कार कर दिया है। इसके पहले वे सीबीआई जांच के आदेश होने तक दाह-संस्कार करने से इंकार कर रहे थे।राज्य सरकार आत्महत्या के अपने दावे को दोहराते हुए इस मामले में सीबीआई जांच से इंकार कर चुकी है। राज्य के सभी प्रमुख विपक्षी दल और डाक्टर सचान के परिजन इस मामले की सीबीआईा जांच कराने की मांग पर अड़े हुए है। कांग्रेस ने कहा है कि वो इस मांग को लेकर अदालत का दरवाजा खटखटायेगी।
सुनील शुल्क आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

—-

उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी बहुजन समाज पार्टी ने मुजफरनगर से अपने विधायक शाहनवाज राणा को तत्काल प्रभाव से पार्टी से निलंबित कर दिया है। प्रधान गृह सचिव कुंवर फतेहबहादुर सिंह ने आज लखनऊ में बताया कि उत्तराखंड जा रही दिल्ली की दो युवतियों के साथ छेड़छाड़ के मामले में शाहनवाज राणा का नाम आया है।

—-

राजस्थान में जयपुर की जिला और सत्र अदालत ने आज दारा सिंह फर्जी मुठभेड़ मामले के आरोपी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ए. के. जैन की अग्रिम जमानत की अर्जी खारिज कर दी। ए. के. जैन फरार हैं। अदालत ने उनकी गिरतारी के लिए वारंट जारी किया ।

—-

नव-नियुक्त गृह सचिव राजकुमार ंिसह ने आज गृह मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी के रूप में कार्य भार संभाला। वे गृह सचिव जी. के. पिल्लै का स्थान लेंगे जो इस महीने की 30 तारीख को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
उत्तर प्रदेश कैडर के आई. ए. एस. अधिकारी मोहम्मद हलीम खान को विनिवेश सचिव बनाया गया है। श्री खान सुमित बोस का स्थान लेंगे, जिन्हें व्यय सचिव नियुक्त किया गया है।

—-

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने साप्ताहिक करेन्ट अफेयर्स कार्यक्रम में ” प्रोटेक्शन आफ वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स” विषय पर अंगे्रजी में परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे राजधानी, एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त फ्रिक्वेंसियों पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है।

—-

सानिया मिर्जा और एलिना वेसेनीना ने विम्बलडन टेनिस के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। सोमदेव देव बर्मन और जापान के केई निशिकोरी की जोड़ी भी दूसरे दौर में पहुंच गई है। एक अन्य मैच में इस समय लिएंडर पेस और महेश भूपति का सामना इवान डोडिग और लोवरो जोवको से हो रहा है। और अब अन्य खेल खबरों के साथ शिवेन्द्र चतुर्वेदी।
साइना नेहवाल इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। आज जकार्ता में क्वार्टर फाइनल में साइना ने डेनमार्क की टिने बाउन को 21-19, 21-19 से हराया।
दक्षिण अफ्रीका के जाक कैलिस आई सी सी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के वेस्टइंडीज दौरे से ब्रेक लेने वाले सचिन तेंदुलकर दूसरे स्थान पर हैं। उधर, वेस्टइंडीज पर पहले क्रिकेट टेस्ट में मिली जीत के साथ ही महेंद्र सिंह धोनी भारत के दूसरे सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं। धोनी की 25 टेस्ट मैच में कप्तान के तौर पर यह 15वीं जीत थी।

—-

राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने विकास के लाभ सभी वर्गों के लोगों तक पहुंचने की आवश्यकता पर जोर दिया है। राष्ट्रपति आज रायपुर में छत्तीसगढ विधानसभा के विशेष अधिवेशन को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में एक बड़ी आर्थिक शक्ति के रूप में उभर रहा है और उसे इस सदी में वैश्विक स्तर पर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।
बाद में, राष्ट्रपति ने छत्तीसगढ़ विधानसभा के केन्द्रिय कक्ष का उद्घाटन किया। श्रीमती पाटिल राज्य की दो दिन की यात्रा पर आज सुबह रायपुर पहुंची थीं।

—-

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में आज पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक जवान की मौत हो गई और दो घायल हो गए। पुलिस के अनुसार बयनार के पास नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर गोलीबारी की, तो जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। इस मुठभेड़ में घायल तीन जवानों को जगदलपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनमें से एक ने दम तोड़ दिया।

—-

सरकार ने बुनियादी ढांचे के विकास के लिए लम्बी अवधि के लिए धन जुटाने के उद्देश्य से बुनियादी ढांचा ऋण कोष- आई.डी.एफ. की स्थापना के लिए मानदण्डों को मंजूरी दे दी है। एक बयान में वित्त मंत्रालय ने आज कहा कि आईडीएफ की स्थापना ट्रस्ट या कंपनी के रूप में हो सकता है। ट्रस्ट पर आधारित आईडीएफ सेबी द्वारा नियंत्रित होगा, जबकि कंपनी के रूप में बने आईडीएफ भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार काम करेगा। आई.डी.एफ. घरेलू और विदेशी संस्थागत निवेशकों, खासतौर से बीमा और पेंशन कोष से धन जुटाने की कोशिश करेगा। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने इस साल के बजट में आई.डी.एफ. की स्थापना का प्रस्ताव किया था।

—-

सरकार ऐसे उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने पर रोक लगाने के लिए कानून में संशोधन करने पर विचार कर रही है, जिन पर गंभीर अपराधों के आरोप हैं।
जन प्रतिनिधित्व कानून में संशोधन करने के लिए विधि मंत्रालय द्वारा तैयार प्रस्ताव के मसौदे के अनुसार जिन उम्मीदवारों के खिलाफ अदालतें गंभीर अपराधों के आरोप तय करेंगी, उन्हें चुनाव लड़ने के अयोग्य ठहराया जाएगा। अगर उम्मीदवार को ऐसा लगेगा कि उनके खिलाफ गलत तरीके से आरोप तय किये गए हैं, तो वे सम्बद्ध उच्च न्यायालय में जा सकेंगे।

—-

भारत और सिंगापुर ने बैंकिंग और कर मामलों में सूचना के प्रभावी आदान प्रदान के लिए आज दोहरे कराधान से बचने के समझौते में संशोधन किया है। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि संशोधित समझौते पर नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए गए। भारत ने 44 देशों के साथ कर सूचना के आदान-प्रदान के समझौते किए है ताकि कर चोरी, पैसे के अवैध लेनदेन और अन्य आपराधिक गतिविधियों के बारे में सूचना के आदान प्रदान को सुदृढ़ किया जा सके।

 
NEWS AT NINE

 ENGLISH-2100 HRS.
24-06-2011
NEWS AT NINE.
THE HEADLINES :
  • India asks Pakistan to bring 26/11 trial to a satisfactory closure; Terms it necessary for normalisation of relations between the two countries.      
  • Congress Working Committee backs the government’s approach to the Lokpal Bill.
  • In Sikkim sixteen people killed in three separate landslides triggered by rain.
  • Diesel to cost three rupees per litre more; cooking gas hiked by 50 rupees per cylinder.
  • Sensex zooms 513 points to close at 18,241.
  • Saina Nehwal enters semi-final of the Indonesian Open Super Series Badminton tournament.  

<><><>
India today asked Pakistan to bring the 26/11 trial to a satisfactory closure. In a joint statement, at the end of the two-day foreign secretary level talks, the two sides agreed on exploring additional Kashmir related Confidence Building Measures (CBMs) and combating terror jointly. Describing justice for Mumbai terror attack victims as a critical issue, Foreign Secretary Mrs. Nirupama Rao said at a joint press conference that satisfactory closure of the Mumbai trial is a must for normalisation of relations between the two countries.
Pakistan Foreign Secretary Mr. Salman Bashir said, while he understood India‘s concerns over terror, the two countries should focus on combating the menace jointly. Mrs. Rao made it clear that the resumed dialogue process can continue only in an atmosphere free from terror and violence.  She said that the talks aim at building greater trust between the two countries.
The Foreign Ministers of the two countries are meeting in New Delhi next month to take forward the dialogue process.                                                       

<><><>
In Uttar Pradesh, the State Human Rights Commission has issued notices to five senior officials of State Government in connection with the mysterious death of Dr. Y.S. Sachan, Deputy Chief Medical Officer. Our Correspondent reports that family members of Dr. Sachan have demanded a CBI inquiry into his death.
<><><>

In Uttar Pradesh, the ruling Bahujan Samaj Party today suspended its MLA from Muzaffarnagar, Shahnawaj Rana from the party with immediate effect. Party Supremo Principle Secretary Home, Kunwar Fateh Bahadur told media persons at Lucknow, that the MLA’s name has come to light, in a case of molestation of two girls from New Delhi who were on their way from Uttarakhand.
<><><>
Congress Working Committee today backed the government’s approach to the Lokpal Bill. Party spokesperson Janardhan Dwevedi said that the Working Committee held the unanimous view that the Government should not succumb to the pressure exerted by what he described as self proclaimed leaders of people who do not respect democratic institutions. The meeting discussed political situation in the country and harmonised the views of party leaders on the Lokpal issue.  Speaking on the Lokpal issue, senior party leader and Finance Minister Pranab Mukherjee said that the draft of the bill prepared by the Joint Drafting Committee will be sent to the Cabinet and will also be discussed with political parties.
 The highest policy making body of the party met  under the chairmanship of its President Mrs. Sonia Gandhi. The Prime Minister Dr. Manmohan Singh, senior Cabinet Ministers and party leaders participated in the meeting. This was the first meeting of the reconstituted working committee of the party.
<><><>
Meanwhile The Union Law Ministry has prepared a comparative statement of the Drafts of the Lokpal Bill submitted by the government and the Civil Society representatives. Talking to media persons in New Delhi today, Law Minister Veerappa Moily said the comparative statement includes all those provisions which the government has agreed upon. He said it has also included the points on which the civil society has agreed to.

         

<><><>

The government today hiked the prices of diesel by three rupees and that of cooking gas by 50 rupees per cylinder. The prices of kerosene oil were raised by two rupees a litre. The decision to this effect was taken in the Empowered Group of Ministers on petroleum products chaired by the Finance minister Pranab Mukherjee. The details were given by Petroleum minister Jaipal Reddy after the meeting. Reddy said the import duty of 5 per cent on crude oil has been eliminated. The prices of petrol were recently raised by 5 rupees a litre while the diesel prices under government control were raised a year ago. Diesel will sell in Delhi at 40 rupees 75 paise per litre from tonight, while it will cost 45 rupees six paisa in Mumbai and 43 rupees six paisa in Kolkata.
<><><>
In Sikkim, sixteen persons died in 3 separate landslides triggered by incessant rains in West Sikkim district last night. Our correspondent reports that Relief and rescue work is going on.
<><><>
The Indian Navy today said that, the Pakistani ship PNS Babur has damaged a part of INS Godavari by moving too close to it. Talking to reporters in New Delhi, Naval Chief Admiral Nirmal Verma hinted that India has taken up the matter with International coalition of Naval forces operating against piracy. The Naval chief said INS Godavari had been sent to reassure the Indian sailors on board the MV Suez after its release from the captivity of Somali pirates. India has already lodged a protest with Pakistan over the incident and provided photographic evidence about the dangerous manoeuvres by PNS Babur.
<><><>
In Yemen, reports say heavy clashes broke out between security forces and Al-Qaeda militants last night at the main entrance of the southern port city of Aden. A local army official said five al-Qaeda gunmen and a soldier were killed in the fighting. He said, three groups of Al-Qaeda militants carried out armed attacks  that led to the violent clashes between the two sides. Heavy machine guns and artilleries were used during the clashes.
<><><>
BACK TO HOME: In Rajasthan, the anticipatory bail petition of Addl. DG Police, A.K. Jain was rejected by the Districts and Session Judge of Jaipur today. Jain who is currently absconding is wanted in the Dara Singh fake encounter case by the CBI. The court has issued arrest warrant against him. Another six accused including I.G. Police A. Ponnuchammy are under judicial custody. They are all undergoing trial in the case of fake encounter of history sheeter Dara Singh in Jaipur in the year 2007.
<<><<><>
The government has launched an ambitious training programme – Rajiv Gandhi Adhivakta Prashikshan Yojana for young lawyers practicing in Magistrate and Munsif courts. Briefing the media in New Delhi today, the Union Law Minister Veerapa Moily said the main objective of the scheme is to give motivation and encouragement to young lawyers. 
<><><>
India today urged the United States to make progress on Bilateral Totalization Agreement Under which professionals of both the countries would be exempted from social security taxes when they go to work in one another’s country for a short period.  An official release said in New Delhi, that the issue came up for discussion between Commerce and Industry Minister Anand Sharma and the Chief of Staff in the US administration William Daley in Washington today. Mr. Sharma is currently in Washington to attend the 36th Annual Summit of the US India Business Council.
<><><>
Defending champion Saina Nehwal has advanced to the semi-finals of the Indonesian Open Super Series badminton tournament.   In the quarter-final in Jakarta today, Saina registered a hard-fought 21-19, 21-19 win over eighth seeded Tine Baun of Denmark. The fourth seeded Indian will now face Chinese Taipei’s Shao Chieh Cheng in the semifinals tomorrow.  Unseeded Shao created an upset by beating seventh seed Xin Liu 21-17, 21-15 in another quarterfinal match.
<><><>
In the Wimbledon Tennis championships in London, the Indo-Japanese pair of Somdev Dev Varman and Keyi Nishikori entered the second round today.   The pair defeated the German duo of R. Shuettler and A. Waske in three sets 6-7, 6-3, 6-2 in the first round.
 <><><>
In the International cricket council (ICC) test ranking, Sachin Tendulkar lost the number one spot to South Africa‘s Jacques Kallis but Rahul Dravid, returned to the top-20 after jumping nine places. According to an ICC media release, left-hander Suresh Raina, too, moved up 26 places to be placed 61st after his after his useful knock of 82 in the first innings against West Indies at Kingston. Tendulkar lost the top as he skips the series against West Indies. The other Batsmen losing ground in the latest rankings include Shivnarine Chanderpaul in eighth, VVS Laxman in 13th, losing five places and MS Dhoni in 38th losing two places. In the ICC Player Rankings for Test bowlers, India‘s fast bowler Ishant Sharma has moved up three places to 11th position after figures of 3-29 and 3-81. The bowling table is headed by Dale Steyn of South Africa with England‘s pair of Graeme Swann and James Anderson in second and third positions, respectively.
<><><>

Rail fare concession provided to blind and mentally challenged persons in other trains has now been extended to Rajdhani and Shatabdi trains also.  Ministry of Railways release says that 25 percent concession will be given to them and an escort accompanying them.  The facility will be effective from the first of next month. Those desiring to avail the concession have to produce a certificate issued by a Government doctor.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: