>समाचार News news on air (all india radio) 23.06.2011

23 जून

>

२३/०६/२०११
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :-

  • भारत और पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता आज से इस्लामाबाद में।
  • राष्ट्रीय सलाहकार परिषद ने खाद्य सुरक्षा विधेयक के प्रारूप को मंजूरी दी, देश की ७५ प्रतिशत आबादी को बहुत कम कीमत पर अनाज उपलब्ध कराने का प्रावधान।
  • अमरीका ने अगले वर्ष गर्मियों तक अपने ३३ हजार सैनिकों को अफगानिस्तान से वापस बुलाने की घोषणा की।
  • मौजूदा चैम्पियन सायना नेहवाल, इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिन्टन टूर्नांमैंट के दूसरे दौर में।
  • जमैका क्रिकेट टैस्ट मैच में राहुल द्रविड़ का ३२ वां टैस्ट शतक, भारत ने वैस्टइंडीज के सामने जीत के लिए ३२६ रन का लक्ष्य रखा।
——

भारत और पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता आज से इस्लामाबाद में शुरू हो रही है। दो दिन की बातचीत में आतंकवाद पर विशेष रूप से चर्चा होगी। विदेश सचिव निरूपमा राव और पाकिस्तान के विदेश सचिव सलमान बशीर की बातचीत का महत्व अमरीकी अदालत में डेविड हेडली के बयान के बाद और भी बढ़ गया है। पाकिस्तानी मूल के अमरीकी नागरिक हेडली ने स्वीकार किया है कि मुंबई के आतंकी हमलों में आई.एस.आई. भी शामिल थी। भारत ने भगोड़ों की जो सूची पाकिस्तान को दे रखी है, उसके बारे में भी बातचीत होने की संभावना है। इस सूची में अंडर वर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम और लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख आतंकवादियों के नाम शामिल हैं।

भारत का मानना है कि आतंकवाद को शक्ति से कुचलना जरूरी है क्योंकि ये दोनों देशों के हित में है, इसलिए पाकिस्तान को चाहिए कि वो इस द्वंद को खत्म करे। इससे दोनों देशों के बीच दरम्यान विश्वास की कमी को दूर किया जा सकता है, ताकि बातचीत को आगे ले जाया जा सके। इस वार्ता में जम्मू-कश्मीर, सरक्रीट और पानी के मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। दोनों विदेश सचिवों की यह दूसरी बातचीत है। विजय रैना आकाशवाणी समाचार दिल्ली। 

——-

राष्ट्रीय सलाहकार परिषद ने देश के सबसे गरीब लोगों के खाद्य अधिकार सुनिश्चित कराने वाले खाद्य सुरक्षा विधेयक के प्रारूप को मंजूरी दे दी है। परिषद की अध्यक्ष सोनिया गांधी शीघ्र ही प्रधानमंत्री  को पत्र लिखकर परिषद की सिफारिशों की जानकारी देंगी। विधेयक में गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को हर महीने पैतीस किलो अनाज कम दरों पर उपलब्ध कराने की सिफारिश की गयी है। इस ऐतिहासक खाद्य सुरक्षा विधेयक में देश की ७५ प्रतिशत आबादी को बहुत ही कम कीमत पर अनाज उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है।
परिषद ने साम्प्रदायिक हिंसा निवारण विधेयक में संशोधनों को मंजूरी दे दी है।

—–

केंद्र ने जन लोकपाल विधेयक के प्रारूप को अंतिम रूप देने से पहले अन्य दलों की राय जानने के लिए तीन जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाने का फैसला किया है। नौ बैठकों के बाद भी सिविल सोसायटी और सरकार के बीच जिन मुद्दों पर गतिरोध बना हुआ है उनमें प्रधानमंत्री , उच्च न्यायपालिका और सांसदों को लोकपाल के दायरे में लाना शामिल है। भ्रष्टाचार विरोधी विधेयक के दोनों मसौदों को राजनीतिक दलों के सामने रखने का निर्णय लिया गया है। राजनीतिक दलों के विचार जानने के बाद विधेयक के प्रारूप को मंजूरी के लिये मंत्रिमंडल के पास भेजा जायेगा।  विधेयक को संसद के आगामी मानसून सत्र में पेश किया जायेगा।   
इस बीच, सिविल सोसायटी के कार्यकर्ताओं ने सरकार से लोकपाल विधेयक के प्रारूप के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर फिर विचार करने का आग्रह किया है।

—-

 केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने राजस्व विभाग को पत्र लिखकर पूर्व प्रधान न्यायाधीश के जी बालाकृष्णन के खिलाफ आय से अधिक सम्पत्ति के आरोपों की जांच करने को कहा है।  इन दिनों वे राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष हैं। राजस्व सचिव को लिखे पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा है कि केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड इन आरोपों की जांच कर सकता है।

—–

 उत्तर प्रदेश में लखनऊ के दो मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की हत्या के प्रमुख अभियुक्त उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर वाई एस सचान लखनऊ जिला जेल में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाये गये हैं। जिला प्रशासन का कहना है कि डॉक्टर सचान ने आत्महत्या की है।
राज्य में महिलाओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा को लेकर पहले से विपक्ष के आलोचनाओं से घिरी मायावती सरकार के विरूद्ध इस रहस्मय घटना के बाद नए हमले शुरू हो गये हैं। राज्य में संपूर्ण विपक्ष ने डॉ शशांक की रहस्मय मृत्यु की सीबीआई से जांच कराने की मांग की है। उनका आरोप है कि डॉ शशांक को साजिश के तहत शांत कर दिया गया क्यांकि उन्हें ही स्वास्थ्य विभाग ने करोड़ों रूपए की हेराफेरी और वरिष्ठ अधिकारियों की हत्या में सत्तारूढ़ दल के लोगों की कथित भागीदारी की जानकारी थी। दो मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की हत्या के बाद राज्य सरकार के दो प्रभावशाली मंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा था। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ

—–  

 झारखंड में चिलखरी नरसंहार के छह दोषियों को आज सजा सुनाई जाएगी। गिरीडीह के अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश इंद्रदेव मिश्र ने इस मामले में कल छह लोगों को दोषी ठहराया। २७ अक्टूबर २००७ को सशस्त्र माओवादियों ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के पुत्र सहित १९ लोगों की हत्या कर दी थी।

—–

 अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों को हटाने की अपनी योजना घोषित कर दी है। आज सुबह टेलीविजन पर राष्ट्रीय प्रसारण में राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि इस वर्ष के अंत तक दस हजार अमरीकी सैनिकों को और अगले वर्ष गर्मियों तक कुल ३३ हजार अमरीकी सैनिकों को हटा लिया जएगा। उन्होंने कहा कि आरंभिक कटौती के बाद अफगानिस्तान से धीरे-धीरे कुछ और सैनिक हटाए जाएंगे और २०१४ तक अफगानिस्तान सुरक्षा का काम अपने हाथ में ले लेगा।

हालांकि ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अफगानिस्तान में आत्मघाती बम हमलों में तेजी आई है। लेकिन वहां पर अमरीकी सेनाओं की वापसी का राष्ट्रपति ओबामा का फैसला सही समय पर उठाया गया कदम है। एक संप्रभु राष्ट्र के नाते अफगानिस्तान की जिम्मेदारी है कि वह अपनी सुरक्षा खुद करे। और अब जब अफगान सेना यह महसूस करने लगी है कि वो ये जिम्मेदारी निभा सकती है तो अमरीकी सेनाओं की  वापसी का इससे अच्छा मौका दूसरा नहीं हो सकता।  समाचार प्रभात के लिए काबुल से राजेन्द्र उपाध्याय।

——

 भारत ने परमाणु हथियार रखने वाले सभी देशों से आपसी विश्वास कायम करने और अंतर्राष्ट्रीय मामलों तथा सुरक्षा सिद्धांतों में परमाणु हथियारों का महत्व कम करने के लिए सार्थक बातचीत करने को कहा है। लंदन में ग्लोबल जीरो समिट में भेजे संदेश में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने परमाणु हथियारों से मुक्त संसार के आदर्श लक्ष्य को समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि परमाणु निरस्त्रीकरण का लक्ष्य भेदभाव रहित और कदम दर कदम अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों से ही हासिल किया जा सकता है।
यह शिखर सम्मेलन सौ से अधिक जानेमाने ग्लोबल जीरो नेताओं और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को विचार-विमर्श का मौका देगा।

—-

विदेश सचिव निरूपमा राव अमरीका में भारत की अगली राजदूत होंगी। श्रीमती राव वर्तमान राजदूत मीरा शंकर का स्थान लेंगी। सरकार उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे चुकी है और जल्द ही इसकी औपचारिक     घोषणा कर दी जाएगी। सेवानिवृत्ति के बाद वे अगले महीने के अंत में कार्यभार ग्रहण करेंगी।

——-

 न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की पांच दिवसीय यात्रा पर रविवार को भारत पहुंच रहे हैं।  इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ाने तथा   द्विपक्षीय सबंधों को मजबूत करने पर बातचीत होगी। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान डॉ मनमोहन सिंह के साथ बातचीत करेंगे।  

—–

 जापान के उत्तर पूर्वी मियाको, इवाते प्रांत में आज सुबह भूकंप का जबरदस्त झटका महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीब्रता छह दशमलव सात थी। ११ मार्च को आए भूकंप और त्सूनामी के बाद यह अब तक का सबसे जबर्दस्त झटका था। स्थानीय अधिकारियों ने आठ हजार लोगों से इवाते से चले आने को कहा है। शिनकानसेन बुलेट ट्रेन सेवा अस्थायी तौर पर बंद कर दी गई है।

 बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में ४७ बच्चों की जान लेने वाले रहस्यमय बुखार को मस्तिष्क ज्वर बताया गया है। मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्णा मेडिकल कॉलेज और केजरीवाल अस्पताल में मरीजों की जांच के बाद केंद्रीय चिकित्सा दल के एक डॉक्टर आई. पी. चौधरी ने आकाशवाणी को बताया कि यह बीमारी बैक्टीरिया से नहीं बल्कि वायरल से हुई है। बीमारी का प्रत्येक लक्षण मस्तिष्क ज्वर से मिलता है। हालांकि अंतिम निष्कर्ष रक्त के नमूनों के परिणाम मिलने के बाद स्पष्ट हो सकेगा। केंद्रीय चिकित्सा दल ने बताया कि सफाई और पोषण के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण इलाके में यह बीमारी फैली है।

——

 साइना नेहवाल इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। मौजूदा चैंपियन और चौथी वरीयता प्राप्त साइना ने पहले दौर में बुल्गारिया की लिंडा जेचेरी को लगातार सेटों में २१-१२, २१-१० से पराजित किया। डबल्स के पहले दौर में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने हॉलैंड की लोट्टे जोनाथन्स और पावलेन वान डुरेमलेन को २१-१७, २१-१७ से पराजित किया।

—–

 जमैका में पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के चौथे दिन आज वैस्टइंडीज दूसरी पारी में तीन विकेट पर १३१ रन से आगे खेलेगा। शिव नारायण चंद्रपाल और डैरेन ब्रावो क्रीज पर हैं। जीत के लिए उसे अभी १९५ रन बनाने हैं तथा उसके सात विकेट बाकी हैं। भारत को पहली पारी में ७३ रन की बढ़त मिली थी और उसने वैस्टइंडीज के सामने ३२६ रन का लक्ष्य रखा था। कल भारत ने अपनी दूसरी पारी में २५२ रन बनाए और उसके सभी खिलाड़ी आउट हो गए। भारत की ओर से राहुल द्रविड़ ने ११२ रन बनाए। द्रविड़ का यह ३२वां टैस्ट शतक है।

——–

समाचार पत्रों से 

संसद के मॉनसून सत्र में तीन विशेष विधेयकों के पेश होने की संभावना को देखते हुए नवभारत टाइम्स की सुर्खी है-तीन मोर्चों पर जुटी सरकार। खाद्य सुरक्षा विधेयक के मसौदे को हरी झंडी मिल गई है, जबकि लोकपाल और महिला आरक्षण विधेयक पर विचार-विमर्श जारी है। जनसत्ता के अनुसार-महिला आरक्षण पर नहीं बन पाई आम सहमति और लोकपाल विधेयक के मसौदों पर सर्वदलीय बैठक ३ जुलाई को। हिंदुस्तान ने लिखा है-हजारे की हुंकार, दूसरी जंग का किया ऐलान। हरिभूमि ने अन्ना के इस बयान को महत्व दिया है कि भ्रष्टाचार, आतंक से भी बड़ा खतरा है, जबकि दैनिक भास्कर ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह की चेतावनी को सुर्खी बनाया है कि अनशन किया तो बाबा जैसा हश्र होगा।
भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश के जी बालाकृष्णन की संपत्ति की जांच  को कई अखबारों ने पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है
नई दुनिया का कहना है कि वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी के गले की फांस बना जासूसी प्रकरण।
इकनॉमिक टाइम्स के अनुसार-मल्टीनैशनल आईटी कंपनियों के कर्मचारियों के लिए घर आया दफ्तर। पत्र लिखता है कि कामकाजी लागत घटाने के लिए आई बी एम, एच पी, सिस्को और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने यह सटीक रणनीति अपनाई है। इससे कंपनी का बुनियादी खर्च तो कम होता ही है घर से काम करने की वजह से कर्मचारियों की कार्यकुशलता भी बढ़ती है।

MORNING NEWS
 0815 HRS 
23 JUNE, 2011 
THE HEADLINES:
  • Foreign Secretary level talks between India and Pakistan begin inIslamabad today.
  • National Advisory Council approves draft Food Security Bill which entitles 75 per cent of the country’s population to highly subsidised food grains.
  • United States to withdraw 33,000 American troops from Afghanistan by next summer.
  • Defending champion Saina Nehwal enters the second round of Indonesian Super Series badminton tournament at Jakarta.
  • Rahul Dravid scores his 32nd century; helps India post a respectable 325 against the West Indies on Day Three of Jamaica Test.
<><><>
Foreign Secretary level talks between India and Pakistan begin in Islamabad today. Terrorism is high on the agenda of the two-day talks. The discussions assume importance in the wake of revelations made by Pakistani born American David Coleman Headley in a US court. Headley had revealed that the ISI was involved in the Mumbai terror attacks. Foreign Secretary Nirupama Rao and her Pakistani counterpart Salman Bashir are set to discuss a host of issues to take the peace process forward.
India has given a list of fugitives to Pakistan for extradition. They include under world Don Dawood Ibrahim and top militants of the Lashkar-e-Toiba. Ahead of the talks, External Affairs Minister SM Krishna said that the trial of those involved in the 26/11 Mumbai attacks must be hastened in Pakistan to bring to book the perpetrators of the heinous crime. Our correspondent has filed this report
India is of the view that terrorism needs to be dealt with firmly for common good of the two countries and that’s why it is important for Pakistan to tackle the menace effectively now. This will help in bridging the trust deficit and create congenial atmosphere for taking forward the dialogue process. Jammu and Kashmir, Sir Creek, confidence building measures and issues relating to water may also come up for discussions. This is the second round between the two foreign secretaries after India and Pakistan decided to resume the dialogue in Thimpu during the meeting of the two Prime Ministers on the sidelines of SAARC summit in April last year. VIJAY RAINA, AIR NEWS, DELHI.
<><><>
The National Advisory Council, NAC has approved the draft Food Security Bill which seeks to ensure Right to Food to the poorest of the poor in the country. NAC Chairperson Sonia Gandhi will be writing to Prime Minister Dr Manmohan Singh soon on the recommendations of the Council. The Bill recommends 35 Kilograms of food grains per month for below poverty line households at subsidised rates. The historic Food Security Bill entitles 75 per cent of the country’s population to highly-subsidized food grains. Households that are in the priority category will be entitled to 35 kilograms of food grain and will pay 3 rupees per kilogram for rice and 2 rupees per kilogram for wheat. General households will have the right to 20 kilograms at a price not exceeding 50 per cent of the Minimum Support Price paid to farmers for the food grains.
<><><>
The Centre has decided to call an all-party meeting on the third of next month to get their opinion on the draft Jan Lokpal Bill before giving it final shape. Even after nine meetings, civil society and the government failed to break the deadlock over certain issues. The issues include bringing the Prime Minister, higher judiciary and the Members of Parliament within the ambit of the bill among other things. It has also been decided to present both the versions of the anti-corruption bill before the political parties. Official sources said in New Delhi yesterday that after obtaining a sense of the political parties views, the bill will be presented before the Cabinet for approval. The government, however, stressed that the Bill would be placed in Parliament during the coming monsoon session.
<><><>
In Uttar Pradesh, jailed Deputy Chief Medical Officer Dr. YS Sachan, the prime accused in the infamous murder of two Chief Medical Officers of Lucknow Dr. B.P. Singh and Dr. Vinod Kumar Arya, was found dead under mysterious circumstances last night inside Lucknow district jail. Quoting police sources our correspondent reports that he was found hanging in the toilet.
Dr Sachan was in jail since April after being taken into custody in connection with a case of financial irregularity in health and family welfare department. For the last two days, a police team was quizzing him inside the jail hospital in connection with CMO murder case. Already under attack by the opposition on the spurt in crime against women, this mysterious death has further cornered the Mayawati government in the state. It was evident when opposition parties in unison demanded a CBI probe into Dr Sachan’s death. The murders of two senior medical officers at Lucknow had forced the resignation of two influential ministers in the Mayawati government. SUNIL SHUKLA, AIR NEWS, LUCKNOW.
The Uttar Pradesh government has ordered a judicial inquiry into the incident. This was disclosed by an official spokesman in Lucknow late last night.
<><><>
The Union Home Ministry has written to the Department of Revenue to probe the allegations of disproportionate assets against former Chief Justice of India K.G. Balakrishnan. He is now the Chairperson of the National Human Rights Commission. In a letter to the Revenue Secretary, the Home Ministry said the Central Board of Direct Taxes, the investigative arm of the department, could conduct an inquiry into the allegations. A Home Ministry spokesperson in New Delhi yesterday said that a petition was submitted to Home Minister P. Chidambaram by some persons, including some leading lawyers, which contained allegations against the former Chief Justice of India and his relatives of under reporting their income.
<><><>
US President Barack Obama has announced his plan to withdraw US forces fromAfghanistan. In a nationally televised speech this morning, President Obama said 10,000 US troops will be withdrawn by the end of this year and a total of 33,000 by the summer next year. He said that after the initial reduction, more troops will be pulled out of Afghanistan at a steady pace as Afghans take over their own security by 2014. In his 13 minute speech, Obama said the Al Qaeda is under more pressure than at any time since the September 11 terrorist attacks in New York.
Al-Qaeda has failed in its efforts to portray America as a nation at war with Islam. Thereby draining more wide spread support. Al-Qaeda remains dangerous and we must be vigilant against attacks but we have put Al-Qaeda on the path to defeat and we will not relent untill the job is done.
<><><>
India has called for a meaningful dialogue among all states possessing nuclear weapons to build trust and confidence and for reducing the salience of nuclear weapons in international affairs and security doctrines. In his message ahead of the Global Zero Summit in London, Prime Minister Dr Manmohan Singh extended support for the noble goal of a world free of nuclear weapons. He said, the goal of nuclear disarmament can be achieved by a step-by-step process underwritten by a universal commitment and an agreed multilateral framework that is global and non-discriminatory. Dr. Singh added that progressive steps are needed for the de-legitimization of nuclear weapons.
<><><>
Foreign Secretary Nirupama Rao has been appointed as the next ambassador to theUnited States. She will take up this assignment after superannuation next month-end. Mrs. Rao succeeds Meera Shankar as the US Ambassador. Her appointment has been cleared by the government and a formal announcement is expected soon.
<><><>
A mystery fever which has killed 47 children in Muzaffarpur district in Bihar has now been identified as encephalitis. After examining the child patients at Sri Krishna Medical college and Kejriwal Hospital at Muzaffarpur one of the doctors of the Central Medical team Dr. I P Chaudhary told AIR that the disease is not at all bacterial but is viral. Every symptom of the disease is matching with those of encephalitis.
<><><>
A strong earthquake measuring 6.7 on the Richter scale struck the northeastern part of Japan this morning, rattling the areas hardest hit by the March 11 quake and tsunami disasters. The quake hit at 6:51 am local time some 50 km off the east coast of Miyako, Iwate prefecture, at a depth of 20 km in the Pacific. There are no immediate reports of damage from the quake.
<><><>
Defending champion Saina Nehwal has entered the second round of the Indonesian Super Series badminton tournament. In her opening match of the Women’s singles in Jakarta yesterday, the top Indian shuttler defeated Linda Zechiri of Bulgaria in straight games, 21-12, 21-10.
In the women’s doubles, the pair of Jwala Gutta and Ashwini Ponnappa overcame their rivals from the Netherlands in the first round.
However, in the Men’s singles, Ajay Jayaram, bowed out after losing in the first round.
<><><>
On the third day of the Jamaica cricket test, Rahul Dravid scored a resilient 112 against the West Indies in the second innings at Sabina Park yesterday. This was Dravid’s 32nd Test ton which helped the visitors set a victory target of 326 for the Carribeans. A desk report
At the start of play on the third day at Sabina ParkIndia were 91 for 3 with veteran Rahul Dravid and rookie Virat Kohli at the crease. The hosts got the first breakthrough in the form of Virat Kohli whose promising looking innings came to an end when he was caught behind for 15. Kohli’s wicket then sparked an Indian collapse as the middle and lower order surrendered before the fierce West Indian bowling of Paceman Darren Sammy and Spinner Devendra Bishoo. But it was Dravid who with a classical stroke play kept his cool and yet again emerged as an astute player of this format of the game. His supreme 112 featured intelligently taken singles, 10 immaculately placed boundaries and one full-blooded maximum. For Dravid this century came at a time when there were speculations that India‘s senior players are faltering to perform when in need. SAVVY HASAN KHAN, SPORTS DESK.
At stumps, West Indies were in a strong position at 131 for 3 with Shivnarine Chanderpaul and Darren Bravo at the crease. An intriguing battle is on the cards as the match is expected to be decided on the fourth day itself with West Indiesrequiring 195 runs and the visitors needing another seven wickets.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
All papers report on the clearing of the Draft Bill on food security. The Asian Age writes that the Sonia Gandhi led National Advisory Council on Wednesday cleared the draft bill on food security; and a more controversial one on communal violence, after making 49 changes in the latter to diffuse criticism that it would grant excessive powers to the proposed National authority.
The Finance Minister being asked to probe former Chief Justice of India, K.G. Balakrishnan’s assets; and the death of Deputy Chief Medical officer Dr. Y.S. Sachen under suspicious circumstances in Lucknow Jail are two other stories reported by most papers on their front pages.
Common Wealth Game related news is back in the headline in some papers. “Hundreds of expensive CWG gizmos vanish”, writes the Mail Today, adding that a stock taking of the assets purchased has revealed this. The long list includes laptops, LCD’s, desktops, DVD players, mobile phones and projectors. The Tribune leads with ” CWG loss that no one is counting” saying that expensive stadium used for the Common Wealth Games that were rebuilt at a cost of over 2,500 crore rupees now lie deserted or underutilised resulting in massive waste.
The Times of India writes that the National Human Rights Commission has ruled out rape at Lakhimpur Kheri police station and at Bhatta-Parsaul ,a finding that may come as a breather to the Mayawati Government in Uttar Pradesh, struggling to defend itself after a spate of rapes in the state.
The Asian Age writes that the UN General Assembly voted unanimously to elect Ban-Ki-moon for a 2nd five year term as the world body’s Secretary General.
And finally, in good news for India, Hindustan Times writes that Internet search Engine Google has announced the expansion of its translation services to include 5 more Indian languages – Bengali, Gujarati, Kannada, Tamil and Telugu – increasing its reach to a potential half a million population.
[]><><><[]

२३.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

 मुख्य समाचार :

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में सभी पंजीकृत घरेलू श्रमिकों को शामिल करने को मंजूरी। साढे ४७ लाख श्रमिकों को लाभ होगा।
  • सरकार, अतिरिक्त पूंजी देने से पहले वित्तीय स्थिति के बारे में एयर इंडिया के दावों की जांच कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में सचिवों की समिति से कराएगी।
  • अमरीका ने पाकिस्तान से हिंसक उग्रवाद मिटाने का वायदा निभाने का आग्रह किया। राष्ट्रपति ओबामा ने कहा आतंकवादियों के लिए सुरक्षित शरण स्थल बर्दाश्त नहीं।
  • यमन में हदरामौत प्रांत में ६८ अलकायदा कैदी जेल से फरार।
  • ११ जून को समाप्त सप्ताह में खाद्य मुद्रास्फीति बढ़कर नौ दशमलव एक-तीन प्रतिशत।  सेंसेक्स में शुरूआती गिरावट के बाद वृद्धि का रूख।
  • जमैका क्रिकेट टेस्ट में वेस्टइंडीज को भारत से जीत के लिए १९५ रन की और जरूरत जबकि उसके सात विकेट आउट होने बाकी।

 केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने देश में सभी पंजीकृत घरेलू श्रमिकों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में लाने की मंजूरी दे दी है। आज नई दिल्ली में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं को जानकारी देते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी ने कहा कि देशभर में ऐसे  साढ़े सैंतालीस लाख कामगारों को इस योजना के तहत लाने की उम्मीद है। चार वर्षों में इस कार्यक्रम को लागू करने पर तीन सौ करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान है।
 यह प्रिमियम ३० हजार तक हर तरह की बीमारी को कवर करेगा। पहले से जो बीमारियां चल रही हैं उनको इनकुलुड करते हुए और सब रिकोग्लाइज अस्पतालों में आज ईलाज की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। और इसमें स्टेट गवर्नमेंट नोडल्स प्वाइंट रहेंगे आइडेंटीफाई करने के लिए। और जैसे और हमारी स्कीम्स में रहा है ७५ फीसदी पैसा इस कॉपी में सेंट्रल गवर्नमेंट देगी और २५ परसेंट स्टेट की तरफ से दिया जाएगा।
 श्रीमती अम्बिका सोनी ने कहा कि ऐसे अधिकतर घरेलू श्रमिक गरीब, अनपढ़ और अकुशल हैं और उन्हें शहरी श्रम बाजार की समझ नहीं है। केन्द्रीय श्रम मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा गठित कार्यबल ने घरेलू श्रमिकों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाने की सिफारिश की थी। इन कर्मचारियों को इस श्रेणी में आने के अपने दावे को साबित करने के लिए दो सबूत पेश करने होंगे।
 एक अन्य फैसले में मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय न्याय और कानूनी सुधार मिशन  चालू करने की स्वीकृति दी। इस मिशन का उद्देश्य मुकदमों में होने वाली देरी को कम करना और लंबित मुकदमों को जल्दी निपटाना तथा न्याय प्रक्रिया में पारदर्शिता लाना है।
 बुनियादी ढांचे संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति ने एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए आज मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग सात के जबलपुर-लखनडोन सैक्शन को चार लेने में बदलने की परियोजना को मंजूरी दी। इस परियोजना पर नौ सौ करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान है।

 सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया को १२ अरब रुपये की अतिरिक्त पूंजी देने से पहले वित्तीय स्थिति के बारे में उसके  दावों की जांच के लिए कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में सचिवों की समिति बनाएगी। मंत्री-समूह की बैठक के बाद कल देर रात नागरिक उड्डन मंत्री व्यालार रवि ने संवाददाताओं को बताया कि अतिरिक्त राशि जारी करने का प्रस्ताव कैबिनेट कमेटी में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सचिवों की समिति एयर इंडिया के ४० हजार करोड़ के ऋण भुगतान के नये तौर-तरीकों के प्रस्तावों पर भी विचार करेगी। इस राशि में एयर इंडिया द्वारा बैंकों के समूह से कार्यशील पूंजी के लिए लिए गए १८ हजार करोड़ रुपये शामिल हैं। बाकी ऋण नये विमानों कीखरीद के लिए है।

 खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति, ११ जून को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान बढ़कर ९ दशमलव एक-तीन प्रतिशत हो गयी। इससे पहले के सप्ताह में यह आठ दशमलव-नौ-छह प्रतिशत थी। आज जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार मुद्रास्फीति में यह वृद्धि दूध तथा अंडे, मांस और मछली  के दाम बढ़ने के कारण हुई। ईंधन की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ और यह पहले हफ्ते के १२ दशमलव आठ-चार प्रतिशत के स्तर पर ही रही। ११ जून को समाप्त हुए सप्ताह में वार्षिक मुद्रास्फीति की दर १२ दशमलव छह-दो प्रतिशत रही जो इससे पहले के हफ्ते में १२ दशमलव आठ-छह प्रतिशत थी।

 सरकार, खाद्य पदार्थों की बर्बादी रोकने के उद्देश्य से लोगों में चेतना पैदा करने के लिए जागो ग्राहक जागो अभियान चलाएगी। आज नई दिल्ली में खाद्य पदार्थों की बर्बादी रोकने पर बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में उपभोक्ता मामलों के मंत्री के.वी थॉमस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस काम में मंदिरों, पंचायतों, गैर-सरकारी संगठनों और चैरिटी संस्थाओं की भी मदद ली लाएगी। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित खाद्य सुरक्षा विधेयक को देखते हुए खाद्य पदार्थों की बर्बादी को रोकना और महत्वपूर्ण हो गया है। श्री थॉमस ने कहा कि शादी-ब्याहों, सामाजिक समारोहों और बड़े-बड़े होटलों में बड़े पैमाने पर तैयार भोजन की बर्बादी होती है।  तैयार भोजन बर्बाद होने वाली जगहों का पता लगाने और उसकी रोकथाम के लिए सुझाव देने के लिए भारतीय लोक प्रशासन संस्थान से वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने को कहा जाएगा।

     —

 योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहुवालिया ने राज्यों से सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों को अधिक लाभदायक बनाने के लिए सुझाव मांगे हैं। सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि आयोग १२वीं पंचवर्षीय योजना के बारे में सुझाव देने के लिए राज्यों और समाज के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श कर रहा है। उन्होंने कहा है कि आयोग, समग्र विकास सुनिश्चित करने वाले कार्यक्रमों के लिए राज्यों को मदद देने को तैयार है। उन्होंने कहा कि गरीबी उन्मूलन, साफ-सफाई में सुधार, सर्व शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे प्रमुख कार्यक्रमों पर अमल को प्राथमिकता दी जायेगी।

 भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों ने आज इस्लामाबाद में दूसरे दौर की बातचीत शुरू की। दो दिन की यह बातचीत अगले महीने पाकिस्तान के विदेश मंत्री की भारत यात्रा से पहले हो रही है। इससे पहले विदेश सचिव निरूपमा राव ने कहा कि उनकी यात्रा वार्ता प्रक्रिया का पहला दौर सम्पन्न करने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारत की सरकार और लोग पाकिस्तान को एक स्थिर, शांतिपूर्ण और समृद्ध देश के रूप में देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के विदेश सचिव सलमान बशीर के साथ उनकी बातचीत में शांति और सुरक्षा, जम्मू-कश्मीर तथा मैत्रीपूर्ण बातचीत को बढ़ावा देने के बारे में मुख्य रूप से चर्चा होगी। श्रीमती राव ने कहा कि वे दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य बनाने के लिए विश्वास कायम करने के उद्देश्य से खुले दिमाग और रचनात्मक दृष्टिकोण के साथ पाकिस्तान आयी हैं।

    —-

 उत्तरप्रदेश में दो मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की हत्या के मुख्य अभियुक्त उप-मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० वाई.एस. सचान की लखनऊ जिला जेल में संदिग्ध अवस्था में मृत्यु के मामले में आज जेलर सहित पांच जेल कर्मियों को निलम्बित कर दिया गया। राज्य सरकार ने घटना की न्यायिक जांच की घोषणा की है।
 इस बीच, पांच चिकित्सकों के एक दल ने डॉ० सचान के शव का पोस्टमार्टम किया है, किंतु रिपोर्ट अभी नहीं मिली है। पुलिस ने दावा किया है कि डॉ० सचान ने आत्महत्या की है। डॉ० सचान का शव जेल अस्पताल की पहली मंजि+ल पर बेकार पड़े शौचालय में लटका हुआ पाया गया था।
 इस बीच, कांग्रेस ने डॉ० सचान की मौत की सीबीआई जांच की मांग की है।

   —

 असम के मुख्य मंत्री तरूण गोगोई ने कल दिसपुर में कृषक मुक्ति संग्राम परिषद की रैली में प्रदर्शनकारियों के हिंसा पर उतारू हो जाने की निंदा की है। प्रदर्शनकारियों ने बसों और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुचाया। मुख्यमंत्री ने एक वक्तव्य में कहा है कि प्रदर्शनकारी, लाठियों और पत्थरों से लैस थे और शहर की शांति भंग करने के इरादे से इकटठे हुए थे। रैली का आयोजन सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने वालों को हटाये जाने के विरोध में किया गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने तीन मंत्रियों की समिति बनाने का फैसला किया है जो लोगों की शिकायतों पर गौर करेगी। इस समिति मे राजस्व, वन और जनजातीय कल्याण मंत्री शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार हर कीमत पर शांति तथा कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

 असम में डिब्रुगढ़ जिले के बोगीबील में ब्रह्मपुत्र नदी पर बनाये जा रहे पांच किलोमीटर लम्बे रेल-सड़क पुल का निर्माण कार्य २०१५ तक पूरा होने की उम्मीद है। पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे के अधिकारियों ने बताया है कि ३२ हजार करोड़ की लागत वाली इस परियोजना के पूरा होने से डिब्रूगढ़ और धेमाजी जिले रेल और सड़क मार्ग से जुड़ जाएंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि यह पुल ऊपरी असम, अरूणाचल प्रदेश और नागालैंड के लोगों के लिए सड़क सम्पर्क उपलब्ध होगा।

निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यह ब्रह्‌मपुत्र के ऊपर बना अब तक का सबसे पर लंबा सड़क और रेल का पुल होगा। इस पुल पर दो ब्रोडवेज रेल लाइन और एक दो लेन की सड़क होगी। इस समय ब्रह्‌मपुत्र में जलस्तर बढ़ा होने के बावजूद पुल का निर्माण कार्य जारी है। अभी तक २१ कुए और आठ  पम्प का निर्माण पूरा हो चुका है।  पुल के मुख्य ढांचे का निर्माण कार्य २०१३ के मध्य तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस पुल का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद भारतीय सेना और उत्तर पूर्व के लोगों को काफी सुविधा होगी। आकाशवाणी समाचार के लिए डिब्रूगढ़ से मैं मानस शर्मा। 

     —

 ओड़ीशा में जगतसिंह पुर जिले के गोबिन्दपुर में ५२ हजार करोड़ रूपये की पॉस्को इस्पात परियोजना के खिलाफ आंदोलन जारी है।  जगतसिंहपुर की ढिंकिया ग्राम पंचायत के हजारों गांववासी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की इस सबसे बडी परियोजना को रद्द करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे है। जानी-मानी कृषि वैज्ञानिक वंदना शिवा ने आंदोलनकारियों के समर्थन में आज गोबिन्दपुर का दौरा किया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस बीच पास्को पुर्नवास कॉलोनी का निर्माण कार्य भी परियोजना क्षेत्र में पोलंगा में शुरू हो गया है।

     —

 मध्यप्रदेश में दमोह जिले के जवेरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव के लिए प्रचार आज शाम समाप्त हो जाएगा। यहां शनिवार को मतदान कराया जायेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह सीट कांग्रेस के विधायक रतनेश सोलोमन की मृत्यु के कारण खाली हुई थी।

इस विधानसभा क्षेत्र में पिछले दो दिन से हो रही मूसलाधार बारिश से चुनाव प्रचार प्रभावित हुआ। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान क्षेत्र में आज भाजपा प्रत्याक्षी दशरथ सिंह लौधी के पक्ष में रोड शो कर रहे हैं।वहीं कांग्रेस प्रत्याशी तन्या सालूमन के समर्थन में केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया, कमलनाथ, अरूण यादव और प्रदीप जैन ने चुनावी सभाओं को संबोधित किया।  चुनाव मैदान में कुल उन्नीस उम्मीदवार हैं। इस बीच प्रशासन मतदान की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

—-

 बिहार में पूर्णिया विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए प्रचार आज शाम समाप्त हो जाएगा। यहां शनिवार को वोट डाले जायेंगे।  मतगणना इस महीने की २९ तारीख को होगी। भाजपा विधायक राज किशोर केशरी की हत्या के बाद इस सीट के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है। सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जनता दल-यूनाइटेड के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी तथा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष महबूब अली केसर, जनसभाओं और रैलियों को सम्बोधित कर रहे हैं।

 जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती पुंछ जिले में आज हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने एक उग्रवादी को मार गिराया। सरकारी सूत्रों के अनुसार आतंकवादियों की मौजूदगी का सुराग मिलने पर सेना और पुलिस ने सुरानकोट तहसील में बाफलियाज+ के चमरेरा की गली वन क्षेत्र में खोजबीन शुरू की। गश्ती दल को देखकर आतंकवादियों ने गोलियां चलायीं, जवाब में सेना और पुलिस ने भी गोलीबारी की। रात को अंधेरे की वजह से कार्रवाई रोक दी गई लेकिन आज तड़के इसे फिर शुरू किया गया और गोलीबारी में एक आतंक्रवादी ढेर हो गया।

—-

 राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग, बिहार के अररिया जिले के भजनपुर गांव में तीन जून को हुई पुलिस गोलीबारी पर एक हफ्ते के अंदर अपनी जांच रिपोर्ट और सिफारिशें केन्द्र सरकार को सौंप देगा। इस घटना में अल्पसंख्यक समुदाय के एक बच्चे और एक गर्भवती महिला सहित चार लोग मारे गए थे। पीड़ित परिवारों के लोगों से बातचीत के बाद आयोग के अध्यक्ष वजाहत हबीबुल्ला ने गोलीबारी में चार लोगों की मौत को राष्ट्रीय क्षति बताया। उन्होंने पटना में कहा कि गोलीबारी में दो निर्दोष युवक मारे गए जो अपने परिवार की रोजीरोटी का ज+रिया थे।बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि दोषी व्यक्तियों के खिलाफ बिना देरी किए कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

     —

 उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों में मॉनसून धीमा पड़ गया है। पिछले २४ घण्टों में इस इलाके में पर्याप्त वर्षा नहीं हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दिन के तापमान में भी करीब पांच डिग्री की वृद्धि हो गई है, लेकिन इलाहाबाद, लखनऊ, वाराणसी और बहराइच जिलों में वातावरण में धूल छाई हुई है।

मॉनसून ने अब प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम इलाके की ओर रूख कर लिया है। बुंदेलखंड और विंध्याचल के इलाकों में हल्की से लेकर भारी बारिश हो रही है। झांसी में आज हल्की बारिश हुई है। वर्षा का सिलसिला रूक जाने से किसानों को बुआई का काम पूरा करने का जरूरी समय मिल गया है। धान और दलहन के लिए पर्याप्त वर्षा हो चुकी है और शुरूआती दौर में अधिक वर्षा से दलहन को नुकसान पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने दूसरे चक्र का मॉनसून एक हफ्ते में सक्रिय होने की संभावना व्यक्त की है। सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार, गोरखपुर

 मौसम विभाग का कहना है कि अगल छत्तीस घण्टों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई स्थानों में सामान्य से लेकर तेज+ वर्षा हो सकती है।
 झूंसी में पिछले २४ घण्टों के दौरान सबसे अधिक २७ दशमलव चार मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई जबकि गाजीपुर में १५ दशमलव चार मिलीमीटर वर्षा हुई। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ अन्य इलाकों में भी कल से हल्की बारिश होने की जानकारी मिली है।

 अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि पाकिस्तान को आतंकवादी हिंसा को पूरी तरह से खत्म करने के अपने वायदे पर हर हालत में अमल करना चाहिए। श्री ओबामा स्पष्ट किया कि अमरीकियों की हत्या का इरादा रखने वालों को शरण देने की बात कभी सहन नहीं करेगा। अफगानिस्तान से सैनिको की वापसी की योजना के बारे में अपने टेलीविज+न भाषण में उन्होंने ये भी कहा कि पाकिस्तान को आतंकवादी हिंसा से सबसे अधिक खतरा है। उन्होंने कहा कि अमरीका आतंकवादी हिंसा से निपटने के लिए पाकिस्तान सरकार के साथ मिलकर काम करेगा। श्री ओबामा ने कहा कि उनका देश ऐसी जगहों पर और हमले करेगा जहां अमेरिकियों को निशाना बनाने वाले आतंकवादियों को शरण दी जाती है।

 यमन में हदरमौत प्रांत में मुकाला शहर के केन्द्रीय जेल से एक सुरंग के जरिए कम से कम ६८ अलकायदा कैदी फरार हो गए हैं। अलकायदा आतंकवादियों ने पिछले कुछ महीनों में चोरी छिपे सुरंग बनाई थी। शहर खुफिया प्रमुख अब्दुल्ला अल जीराजी ने बताया है कि इन अलकायदा आतंकवादियों ने जेल के बाहर सुरक्षा कर्मियों पर हमले किये, जिसमें एक सुरक्षाकर्मी मारा गया और दो अन्य घायल हो गए। उधर, अधिकारियों ने इन खबरों को गलत बताया है कि अलकायदा आतंकवादियों ने जेल पर हमला किया था। इस घटना के बाद शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

   —

 नेपाल के वित्त और उप प्रधानमंत्री भरत मोहन अधिकारी ने कहा है कि नये बज+ट में व्यापक शांति समझौते पर अमल और संविधान बनाने की प्रक्रिया को पूरा करने को प्राथमिकता दी जायेगी। काठमांडु में संसद को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुद्रा स्फीति की दर को वर्तमान दस प्रतिशत से घटाकर सात प्रतिशत करने, कृषि के आधुनिकीकरण, बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन लाइनों के विस्तार पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।
 हमारे काठमांडु संवाददाता का कहना है कि तीन वर्ष में यह पहली बार है कि सभी प्रक्रियाओं को पूरा करते हुए बज+ट पेश किया जा रहा है।

 भारत और अमरीका आपसी निवेश समझौता जल्द पूरा करने के लिए शीघ्र तकनीकी समझौता वार्ता शुरू करने पर सहमत हो गए हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार वाणिज्य मंत्री आनन्द शर्मा और अमरीका के वाणिज्य प्रतिनिधि रौन क्रीक के बीच वाशिंगटन में हुई बैठक में व्यापार नीति फोरम को और सक्रिय बनाने पर भी सहमति हुई। बैठक में श्री शर्मा ने उच्च सकल घरेलू उत्पाद दर को बनाए रखने के लिए भारत द्वारा उठाए गए कदमों और भारत में अमरीकी उद्यमियों के लिए अवसरों से अमरीकी प्रतिनिधि को अवगत कराया। भारत बुनियादी ढांचा, कृषि, कृषि प्रसंस्करण और विनिर्माण के क्षेत्र में अमरीका से सहयोग चाहता है। श्री शर्मा ने बताया कि अमरीका ने कई वस्तुओं पर शुल्क घटाने के भारत के फैसले का स्वागत किया है।

    —

 जमैका में किंगस्टन में भारत के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच में वेस्टइंडीज को जीत के लिए १९५ रन और बनाने हैं और उसके दूसरी पारी में सात विकेट आउट होने बाकी हैं। कल तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में तीन विकेट १३१ रन बना लिए थे। शिवनारायण चंद्रपॉल और डेरन ब्रेवो क्रीज पर थे। इससे पहले भारत की टीम दूसरी पारी में २५२ रन बनाकर आउट हो गयी। इसमें राहुल द्रविड़ का शानदार शतक शामिल है। उन्होंने दस चौकों और एक छक्के की सहायता से ११२ रन बनाये।
 द्रविड़ का यह ३२वां टेस्ट शतक है। वेस्टइंडीज की तरफ से डेरन सेम्मी और देवेन्द्र बिशु ने चार-चार विकेट लिए। पहली पारी में भारत के २४६ और वेस्टइंडीज के १७३ रन बने थे।

      —

 साइना नेहवाल इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। मौजूदा चैंपियन और चौथी वरीयता प्राप्त साइना ने पहले दौर में बुल्गारिया की लिंडा जेचेरी को लगातार सेटों में २१-१२, २१-१० से पराजित किया। डबल्स के पहले दौर में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा ने हॉलैंड की लोट्टे जोनाथन्स और पावलेन वान डुरेमलेन को २१-१७, २१-१७ से पराजित किया। जबकि अजय जयराम पहले दौर में पांचवीं वरीयता प्राप्त डेनमार्क के पीटर गेड से २४-२२, २१-१२ से हार गए।

 आज विश्व ओलम्पिक दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मेराथन दौड़ आयोजित की गई जिसे राज्यपाल शेखर दत्त ने झंडी दिखाई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ० रमनसिंह और अन्य प्रमुख व्यक्ति उपस्थित थे। दौड़ में सुप्रसिद्ध अभिनेत्री रवीना टन्डन, ओलम्पिक खिलाड़ी कर्णम मल्लेश्वरी और कई खेल पे्रमियों ने भाग लिया।

 हिमाचल प्रदेश में गांव वालों ने जिन चार सरकारी कर्मचारियों को बंधक बना लिया था। उन्हें एक दिन के बाद कल रात छोड़ दिया गया। ये कर्मचारी किन्नौर जिले में एच पी पी सी एल की १९५ मेगावाट क्षमता वाली कशांग पनबिजली परियोजना से संबद्ध हैं और गांव वालों ने पर्यावरण के मुद्दों पर विरोध प्रकट करते हुए इन्हें बंधक बनाया था। सब डीविज+नल मजिस्ट्रेट ने आकाशवाणी को बताया कि इन चारों कर्मचारियों को गांव वालों ने मंगलवार से घर में बंधक बनाया था और एच पी पी सी एल ने जब गांव वालों को आश्वासन दिया कि उनकी अधिकांश मांगे स्वीकार कर ली जाएंगी तब ये कर्मचारी रिहा कर दिए गए।

 सतलुज व इसकी सहायक नदियो ंपर किन्नौर में ही लगभग आधा दर्जन बड़ी विद्युत योजनाओं को मंजूरी मिली है। न केवल किन्नौर में बल्कि शेष राज्यों में बन रही पन विद्युत परियोजनाओं का स्थानीय लोग लगातार विरोध करते आए है। क्योंकि इनका मानना है कि इन परियोजनाओं से नदियों का जलस्तर कम हो रहा है और पर्यावरण को लगातार नुकसान हो रहा है जिसका असर उनकी रोजी रोटी पर भी पड़ रहा है। रामपुर से आकाशवाणी समाचार के लिए नंदिनी मित्तल।

 मुंबई में कल दो अलग-अलग घटनाओं में दो सामाजिक कार्यकर्ताओं पर हमले किए गए। पहली घटना नालासोपारा में सूचना के अधिकार कार्यकर्ता और वकील सी.पी सिंह पर तीन-चार लोगों ने लोहे की छड़ और तलवार से हमले किए। उनके आवास के पास किए गए हमले में उनके दोनों पैर और हाथ में गंभीर चोट आई है। दूसरी घटना मध्य मुंबई के अग्रीपाड़ा में हुई, जिसमें मलिन बस्ती पुनर्वास के लिए काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता इस्माईल शाह पर गोली चलाई गई।  इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। हमलावरों की तलाश जारी है।

 —

 बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स में ४१ अंक की गिरावट आयी। बाद में इसमें सुधार हुआ और अब से कुछ देर पहले यह १७४ अंक की वृद्धि के साथ १७ हजार ७२५ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ४२ अंक बढ़कर ५-हजार ३२१ पर था।
 अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया चार पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ९३ पैसे बोली गयी।
 उधर एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव गिरे। न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड एक डॉलर १९ सेंट सस्ता होकर ९४ डॉलर २२ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में भी एक डॉलर की गिरावट आयी और एक बैरल ११३ डॉलर २१ सेंट का हो गया।

 —

 जम्मू-कश्मीर के जम्मू डिविज+न में भारत-पाक सीमा पर रामगढ़ में आज वार्षिक चामलियाल मेला हो रहा है। यह मेला भारत और पाकिस्तान के लोगों को एक दूसरे के निकट लाने का प्रतीक है। सीमा के दोनों तरफ आयोजित तीन सौ बीस वर्ष पुराने इस मेले में सीमा सुरक्षा बल ने श्रद्धालुओं के लिए सामूहिक भोजन और ठहरने की व्यवस्था की है।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बाबा चामलिया के प्रति श्रद्धा व्यक्त करने के लिए कल से ही आस-पास के राज्यों से हजारों लोग मेला स्थल पर पहुंचने लगे।

सीमा के दोनों तरफ आस्था का सैलाब उमड़ा था। बाबा चमलियांग की दरगाह से सीमा पार से कुल एक सौ मीटर की दूरी पर स्थित पाकिस्तानी गांव सहरावाली में पाकिस्तानी लोगों की भारी भीड़ इकट्ठी हुई थी जो कि बाबा की दरगाह से शक्कर और शरबत प्रसाद के रूप में लेने के लिए बेसबरी से सुबह से ही प्रतीक्षा कर रहे थे। सीमा के दोनों तरफ से प्रशासन ने लोगों को मेले के लिए व्यापक प्रबंध किये थे। चूंकिपाकिस्तान के श्रद्धालुओं को इस ओर आने की इजाजत नहीं है वो अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पार पाकिस्तान के गांव सैजावाले में इकट्ठा होते हैं जहां उनको सीमा सुरक्षा बल की तरफ से शक्कर और शरबत प्रसाद के तौर पर दिया जाता है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर के रैना।

 असम में गुवाहाटी के सुप्रसिद्ध शक्तिपीठ-कामाख्या धाम में आज सवेरे चार दिन का वार्षिक अंबुबाशी मेला शुरू हो गया। मेले की वज+ह से आम दर्शनार्थियों के लिए अगले तीन दिन तक मंदिर के द्वार बन्द कर दिए गए हैं। देश के ही नहीं बल्कि फ्रांस, इंग्लैड और जर्मनी सहित कई अन्य देशों के भी लाखों श्रद्धालु नीलांचल पर्वत पर मंदिर परिसर में इकट्ठे हो गए है ताकि वे रविवार को मंदिर के द्वार खुलने पर शक्ति देवी मां कामाख्या के दर्शन कर सकें।
 हमारे गुवाहाटी संवाददाता ने खबर दी है कि मेले के अवसर पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं। मंदिर क्षेत्र में लगभग एक सौ क्लोज+ सर्किट कैमरे लगाये गए हैं ताकि श्रद्धालुओं के आने-जाने पर नज+र रखी जा सके और समाज विरोधी तत्व कोई अप्रिय कार्रवाई न कर सकें। कामरूप मैट्रों जिलाधिकारियों ने मंदिर परिसर में एक अस्थाई अस्पताल स्थापित किया है जहां विशेषज्ञों द्वारा इलाज की सुविधाएं भी मुहैया करायी जाएंगी।

MIDDAY NEWS
1400 HRS
23-06-2011
THE HEADLINES:
  • Government approves extension of Rashtriya Swasthya Bima Yojana to all registered domestic workers; 47.5 lakh workers to be covered.
  • Government to set up Committee of Secretaries to look into financial claims of Air India before release of additional equity.
  • United States urges Pakistan to keep its commitment to root out violent extremism; President Obama says safe havens for terrorists will not be tolerated.
  • In Yemen, 68 Al-Qaeda prisoners escape from jail in the southeasternprovince of Hadramout.
  • Food inflation rises to 9.13 per cent for week ended June 11; Sensex gains over 130 points in afternoon trade.
  • AND IN SPORTS: West Indies to resume their second innings with overnight score of 131 for three against India in the first cricket test atKingstonJamaica.
||<><><>||
 The Union Cabinet today approved the extension of Rashtriya Swasthya Bima Yojna to all registered domestic workers in the country. Briefing reporters after the meeting, the Information and Broadcasting Minister Mrs. Ambika Soni said the scheme is expected to cover 47.5 lakh workers across the country. An estimated three hundred crore rupees will be spent on implementation of the programme in four years time. 
 Information and Broadcasting Minister Mrs. Ambika Soni said, the scheme envisages smart-card based cash less health insurance cover upto 30 thousand rupees in any empanelled hospitals in the country. The funds will be allocated from the National Social Security Fund for Unorganised Workers. The premium will be shared by the Central and the State Governments in the ratio of 75 : 25. In the case of North-Eastern States and Jammu and Kashmir the ratio is 90:10. She said that most of these workers are poor, vulnerable, illiterate and unskilled and do not understand the urban labour market. Responding to questions, Union Labour Minister Mallikarjun Kharge said a task force set up by the Centre had recommended to cover these workers under the Yojna and they have to provide two proofs to support their claim to be categorized under this category. In yet another decision, the Cabinet gave its nod to operationalise the National Mission for justice delivery and Legal Reforms. 
 In another important decision, the Cabinet Committee on Infrastructure today approved the implementation of the road project for the development of four laning of Jabalpur-Lakhanadone section on National Highway seven in Madhya Pradesh. The project is estimated to cost over nine hundred crore rupees.
||<><><>||
 The Government will soon set up a committee of Secretaries headed by the Cabinet Secretary to look into financial claims submitted by Air India before releasing an additional equity of 12 hundred crore rupees for the state air carrier. The amount has been set aside in the Budget for the current fiscal. Civil Aviation Minister Mr. Vayalar Ravi told reporters late last night after the meeting of the Group of Ministers that the proposal for the release of the additional amount will be brought for the consideration of the Cabinet Committee within a short timeframe. He said the Secretaries committee will also examine the plan to restructure AirIndia‘s massive debt of 40 thousand crore rupees. The State air carrier’s debt includes 18 thousand crore rupees as working capital loans taken from a consortium of banks. The remaining amount of loan is towards payment for the new aircraft ordered.
||<><><>||
 In Odisha, agitation against the 52,000 crore rupees Posco steel project continues at Gobindpur in Jagatsinghpur district. Thousands of villagers are demonstrating in the outskirts of Gobindpur under Dhinkia gram panchayat demanding scrapping of the biggest foreign direct investment project. Eminent agricultural scientist, Vandana Shiva, visited Gobindpur today in support of the agitation. Our correspondent reports that, on the other hand,  the construction work for Posco rehabilitation colony has also started at Polanga in the project area.
||<><><>||
 The National Commission for Minorities will submit its findings and recommendations within a week to the Union government on the 3rd June police firing at Bhajanpur village in Araria district of Bihar. Four people including an infant and a pregnant woman of minority community were killed in the firing. After talking to the victims of the families, the Chairman of the Commission, Wajahat Habibullah described the death of four persons in the firing as a national loss. He said that the commission will recommend compensation to the bereaved families. Mr. Habibullah also said inPatna that those killed in the firing had no reason to die and the two youths among the victims were breadwinners of their respective families. Bihar Chief Minister Nitish Kumar said that stringent action would be taken against the culprits without any delay.
||<><><>||
 In Uttar Pradesh, five jail personnel of Lucknow district jail were suspended today in connection with the mysterious death of jailed Deputy Chief Medical Officer Dr. YS Sachan, the prime accused in the murder of two Chief Medical Officers of Lucknow Dr. BP Singh and Dr. Vinod Kumar Arya. The State government has announced a judicial probe into the death of Dr. Sachan. Our correspondent reports that the jail administration has suspended the Jailor, Deputy Jailor, two security guards and one jail warden for alleged dereliction of duties. A team of five doctors conducted the autopsy of the dead body, the details of the post mortem are yet to be disclosed. Police claimed that Dr. Sachan had committed suicide and was found hanging in the unused toilet on the first floor of the jail hospital building. He was arrested in April this year following the murder of CMO Dr. B P Singh for his alleged involvement in the irregularities in the implementation of the National Rural Health Mission. Meanwhile all major opposition parties of the state have demanded a CBI inquiry into the death of Dr. Sachan. Congress State President Rita Bahuguna Joshi said the mysterious death of Dr. Sachan has made the murder of both the CMOs more complicated and only impartial investigation will be able to bring out the truth. BJP MLC and state spokesperson HN Dixit has termed the death of Dr. Sachan as mysterious and said the suicide version was not convincing.
||<><><>||
 In Jammu and Kashmir two Lashkar-e-Taiba militants were today killed in an encounter with security forces in the border district of Poonch. According to official sources acting on a tip-off on the presence of militants, the Army and the police last evening launched a search operation in ‘Chamrera Ki Gali’ forest area of Bafliaz in Surankote tehsil. Seeing the patrol party militants opened fire which was retaliated leading to the encounter. However, due to darkness the operation was halted last night and was resumed early this morning. In the ensuing gun battle, two militants were gunned down. Two Chinese grenades, one UBGL, two pouches, two AK magazines were recovered from the slain LeT militants whose identity is yet to be ascertained.
||<><><>||
 The Planning Commission Deputy Chairman Montek Singh Ahluwalia has invited suggestions from the State governments on improving the efficiency of the flagship programmes. According to an official press release, the Commission is holding consultations with the States and civil society as part of the exercise aimed at further involving States in evolving the approach for the 12th plan. Mr. Ahluwalia said the Commission would be willing to help the States in working out a development plan which would make development more inclusive.  He said priority would be on implementation of flagship programmes for accelerated poverty alleviation, improved sanitation and universalization of education and health services.
||<><><>||
 In Bihar, the election campaigning for the by-elections to Purnea assembly seat comes to an end this evening. Elections will be held on Saturday. Leaders of various political parties including senior JD(U) leader and Chief Minister Nitish Kumar, BJP leader Sushil Kumar Modi and the State Congress President Mehboob Ali Quaiser addressed election meetings and rallies. Our correspondent reports that seven candidates are in the fray.
 In Madhya Pradesh, campaigning for bye-election of Jabera assembly segment of Damoh district ends this evening. Our correspondent reports that polling will take place on Saturday. 
Torrential rains in the area affected the electioneering in the last two days. Chief Minister Shivraj Singh Chouhan is campaigning for the BJP candidate Dashrath Singh Lodhi in the area today. Several Union Ministers including Kamalnath, Kantilal Bhuria, Arun Yadav and Pradeep Jain addressed election meetings in favour of Congress candidate Tanya Solomon. There are 19 candidates are in the fray. Bye-election is being held on this assembly segment due death of sitting Congress MLA Ratnesh Solomon. Shariq Noor, Air News, Bhopal.
||<><><>||
 Foreign Secretaries of India and Pakistan today began their second round of discussions in Islamabad. The two day talks come ahead of the Pakistan Foreign Minister’s visit to India next month. Before the beginning of the talks Foreign Secretary Mrs. Nirupama Rao said that her visit is important to conclude the first round of dialogue process.  She said the people and the government of India are keen to see Pakistan as a stable, peaceful and prosperous state. She said during the discussions with her Pakistani counterpart Salman Bashir, peace and security, Jammu and Kashmir and promotion of friendly exchanges will come up for discussions. Mrs. Rao said that she had come to Pakistan with an open mind and a constructive approach for building confidence in the relationship to normalise relations between the two countries for mutual well being and prosperity.
||<><><>||
 Army Chief General V.K. Singh today presented to Bangladesh two cannons used in the 1971 Liberation War of the country. General V.K. Singh handed over the cannons which were part of the Mujib Battery to Bangladesh Army Chief General Mohammad Abdul Mubeen in Dhaka. Our correspondent reports that the Army Chief will be returning to Delhi later in the afternoon on the completion of his five-day tour to Bangladesh.
||<><><>||
 United States President Barack Obama has urged that Pakistan must keep its commitments to root out the cancer of violent extremism. In a televised speech on troop withdrawal plans from Afghanistan, the US President said referring to Pakistanthat, no country is more endangered by the presence of violent extremists. Mr. Obama said America will work with the Pakistan government to root out extremism. 
 The US President sent a message that the US was ready to launch more direct assaults on safe havens harbouring terrorists who wanted to target Americans. Obama’s comments came in the midst of festering strains in ties between the USand Pakistan following the unilateral American action that killed al Qaeda chief Osama bin Laden in his hideout in Abbottabad, near Islamabad, last month. Mr. Obama made it clear that Washington will continue to press Islamabad to expand its participation in securing a more peaceful future for the war-torn region.
||<><><>||
 In Yemen, at least 68 Al-Qaeda prisoners escaped from a central jail in the southeastern province of Hadramout, through a tunnel they had dug over the past few months. Intelligence Chief in Mukalla city Abdullah al-Jirazie said the escaping Al-Qaeda militants also attacked the security persons outside the prison killing one soldier and injuring two others. The Officials denied that the prison was attacked by Al-Qaeda militants. Security has been tightened in the city following the prison break.
||<><><>||
 The UN General Assembly has elected a veteran diplomat from Qatar to serve as its next President. Nassir Abdulaziz al-Nasser was elected to take over the rotating presidency when the General Assembly begins its next session in September. Al-Nasser said he will act as a bridge between developed and developing nations, and will focus on building consensus on global issues including armed conflict, poverty and climate change.
||<><><>||
 The foreign minister of the United Arab Emirates, Sheikh Abdulla Bin Zayed Al Nahyan will be paying an official visit to India on the 27th of this month. According to diplomatic sources, he will be accompanied by a delegation from the Ministry of Foreign Affairs as well as business leaders and CEOs of key companies. Sheikh Abdullah is likely to hold discussions with External Affairs Minister S.M. Krishna as well as senior Indian leaders on bilateral and international issues.
||<><><>||
 Back Home, Congress leader and former Kerala Minister Mr. A. Sujanapal died atKozhikode today. He was 62. He was elected to Kerala Assembly from Kozhikode Constituency in 1991 and 2001. He became Minister for forest and environment in the UDF Ministry headed by Sri. Oomen Chandy in 2006. Sujanapal has written many travelogues. The cremation will take place tomorrow at Kozhikode.
||<><><>||
 Assam Chief Minister Tarun Gogoi has condemned the act of violence perpetuated by the agitators who took law into their own hands and damaged buses and public properties at the capital Dispur yesterday. In a statement, the Chief Minister said the protestors were heavily armed with lathis, stones and had gathered with the intention to breach the peace in the town. The rally, led by Krishak Mukti Sangram Parishad, was held in protest against the eviction of encroachers of Government land. Expressing grief and condolences on the unfortunate death of two innocent persons, including a child, in the incident, the Chief Minister declared that those who have been residing on government land in Guwahati city area for more than 15 years, will be given rights over the land in their possession.
||<><><>||
 The Government will create public awareness against food wastage through Jago Grahak Jago campaign. The Minister for Consumer Affairs Prof. K V Thomas informed this at a press briefing after holding the first meeting on containing wastage of food in New Delhi today. The Minister said food wastage has gained importance in the background of the proposed Food Security Bill. Enormous amount of food is wasted in marriages and other social gatherings in the country. Five star hotels too are discarding food. Prof Thomas said that to find out places where excess food is wasted and to suggest remedies, the Indian Institute of Public Administration will be assigned the work of conducting a scientific survey. He said austerity measures will also be suggested to prevent food wastage in Government functions and by the Food Corporation of India.
||<><><>||
  The government has clarified that no excise duty will be imposed on uniforms and other linen if they merely bear the logo of the institution or company they are made for. The Central Board of Excise and Customs under revenue department has said that products would not merit treatment as branded products merely because the name of the school, institution or company or their logo is either printed, embroidered or etched on them. However, it said  such articles if manufactured under a ‘brand name’ will attract 10 per cent excise duty, as announced in the Budget 2011-12.
||<><><>||
 Food inflation rose to 9.13 per cent for week ended June 11 from 8.96 per cent in the previous week, According to official data released today, the rise in inflation is mainly due to increase in the prices of milk and protein based-item such as egg, meat and fish. The fuel price index, however, remained unchanged at its previous week’s level of 12.84 per cent. The annual rate of inflation stood at 12.62 per cent for the week ended June 11, 2011 as compared to 12.86 per cent for the previous week.
||<><><>||
 Recovering from early losses, the Sensex at the Bombay Stock Exchange gained a good 133 points to 17,684, in afternoon trade, a short while ago. Earlier in the morning, however, the Sensex had fallen 41 points, to 17,509, on continued selling by investors, on the back of weak global markets.
||<><><>||
 India and the United States have agreed to fast-track technical negotiations for early conclusion of a Bilateral Investment Agreement.  According to a Commerce Ministry statement, Trade Minister Anand Sharma and US trade representative Ron Kirk, during their meeting in Washington, also agreed to re-invigorate the Trade Policy Forum and make it more robust and effective. Mr Sharma is on a four-day visit to United States.
||<><><>||
 In Jammu and Kashmir, an annual fair which brings the people of India and Pakistantogether is being celebrated today along the Indo-Pak border in Ramgarh sub-sector of Jammu Division. The 320 year old Chamliyal Mela is celebrated on both sides of the border. Baba Chamliyal shrine is close to the Zero line in the Samba sector of Jammu division adjoining Pakistan’s Sialkot district in Punjab. Our Jammu Correspondent reports, People on both sides of the Indo-Pak border participate with great enthusiasm in the annual fair celebrated from the fourth Thursday of June every year. 
Though Pakistani troops have been repeatedly violating ceasefire and firing from across the border, but today the scenario was entirely different and joyous on the famous Shrine of Baba Chamliyal which is revered by the people of both India and PakistanSea of People had assembled across the border at Pakistani village of Saidanwali, waiting for the Shakar (Soil) and Sharbat (Holy Water) from the shrine. It is believed that the soil of this place has medicinal properties. People with skin ailments come to the shrine and rub themselves with the soil and Water from the well and then stand in the Sun. Administration on both the sides had made elaborate arrangements for the people participating in the Mela. The Border Security Force (BSF) for Indiaand its counterpart Chenab Rangers of Pakistan facilitated people on either side to receive the holy ‘Shakkar’ and ‘Sharbat’. R.K. Raina, Air News, Jammu.
||<><><>||
 In Assam, the construction of 5 Kilometer long rail-cum-road bridge over riverBrahmaputra at Bogibeel in Dibrugarh district is likely to be completed by 2015. North East Frontier Railway officials said that the 3200 crore rupee project, which will connect Dibrugarh and Dhemaji district, has so far achieved 68 percent financial target. Our correspondent reports, the bridge will be a boon for road communication for the people of Upper Assam, Arunachal Pradesh and Nagaland. 
The Bridge will accommodate two broad gauge tracks and two lane roads. Though, at present, the water level of the Brahmaputra has been increased, construction works of the bridge is underway to some extent. So far, 21 wells and 8 piers out of 42 numbers have been completed. The remaining 10 wells will be taken up from October this year. The target of completion of main bridge structure is set on mid 2013. The bridge will enhanced the scope of mobility for Indian Army and other security forces along with the people of North-Eastern states. Manas Pratim Sarma, Air News, Dibrugarh.
||<><><>||
 Sports News; On Day Fourth of the first Cricket Test at Kingston in Jamaica, West Indies will resume their second innings today at their overnight score of 131 for 3 with Shivnarine Chanderpaul and Darren Bravo at the crease. India had scored 252 in their second innings, with a brilliant 112 by Rahul Dravid who hit 10 boundaries and a six. It was Rahul’s 32nd Test century. For West Indies Darren Sammy and Devendra Bishoo took 4 wickets apiece.
२३.०६.२०११
समाचार संध्या
२०४५

   
मुख्य समाचार : –

  • सरकार ने सभी पंजीकृत घरेलू कामगारों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल करने की मंजूरी दी।    ४७ लाख ५० हजार कामगारों को लाभ होगा।
  • सरकार का गरीबी रेखा से उपर के परिवारों को अगले वर्ष मार्च तक  राशन की दुकानों से पचास लाख टन अनाज देने का फैसला। ओपन जनरल लाइसेंस के तहत और पांच लाख टन चीनी के निर्यात की भी अनुमति।
  • उत्तर प्रदेश सरकार की लखनऊ जेल में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी की मृत्यु की न्यायिक जांच की घोषणा। राज्य के सभी बड़े राजनीतिक दलों की सी.बी.आई. जांच की मांग।
  • खाद्य मुद्रास्फीति की दर ११ जून को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान बढ़कर नौ दशमलव एक-तीन प्रतिशत। सरकार ने कहा मंहगाई पर काबू पाने के प्रयास किए जाएंगे।
  • सेंसेक्स १७७ अंक की बढ़त के साथ १७ हजार ७२७ पर पहुंचा।
  • जमाइका क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत के ३२६ रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर १३१ रन से आगे खेलना शुरू किया।
  • साइना नेहवाल इंडोनेशिया ओपन सुपर सिरीज बैडमिटंन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंची।
    —  

 सरकार देशभर के करीब साढ़े सैंतालीस लाख घरेलू नौकरों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में लाएगी। यह फैसला नई दिल्ली में आज प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया। यह योजना स्मार्ट कार्ड आधारित होगी, जिसमें तीस हजार रुपये तक का कैशलैस स्वास्थ्य बीमा होगा और यह देशभर में पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल में मान्य होगा। सूचना और प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकृत और अट्ठारह से उनसठ वर्ष की आयु के घरेलू नौकरों के लिए होगी। उन्होंने बताया कि इनमें अधिक संख्या महिलाओं की है। श्रीमती सोनी ने कहा कि इस योजना के लिए धनराशि असंगठित कामगारों के लिए बनाए गए राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा कोष से उपलब्ध होगी।

यह प्रिमियम ३० हजार तक हर तरह की बीमारी को कवर करेगा। पहले से जो बीमारियां चल रही हैं उनको इनकुलुड करते हुए और सब रिकोग्लाइज अस्पतालों में आज ईलाज की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे और इसमें स्टेट गवर्नमेंट नोडल्स प्वाइंट रहेंगे आइडेंटीफाई करने के लिए, और जैसे और हमारी स्कीम्स में रहा है ७५ फीसदी पैसा इस कॉपी में सेंट्रल गवर्नमेंट देगी और २५ परसेंट स्टेट की तरफ से दिया जाएगा।

  श्रम और रोजगार मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि लाभार्थियों को इस योजना के लिए पहचान प्रमाण-पत्र नियोक्ता, आवास कल्याण एसोसिएशन, पंजीकृत मजदूर संघ या पुलिस, इन चार में से किन्हीं दो से लेने होंगे।
  श्री खडगे ने कहा कि इस वर्ष दस प्रतिशत घरेलू नौकर इस योजना के दायरे में लाए जाएंगे।
ये सुविधा वार्षिक आधार पर दी जाएगी। इस साल पहली बार १० प्रतिशत को यह सुविधा मिलेगी। क्योंकि उनकी पहचान सुनिश्चित करने की भी एक प्रक्रिया है।

 एक अन्य फैसले में मंत्रिमंडल ने कानून मंत्रालय के प्रस्ताव मिशन मोड कार्यक्रम के तहत अदालतों के बुनियादी ढांचे का विकास करने और मुकदमों में होने वाली देरी को कम करने की जिम्मेदारी तय करने तथा अदालतों में करीब ढाई करोड़ लंबित मुकदमों को जल्दी निपटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

 बुनियादी ढांचे संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति ने एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना के तहत नौ सौ करोड़ रुपये से अधिक की राजमार्ग योजना को मंजूरी दी। इसके तहत जबलपुर-लखनडोन राजमार्ग का विकास किया जाएगा।

    —

 सरकार ने आज ओपन जनरल लाइसेंस के तहत और पांच लाख टन चीनी निर्यात करने की अनुमति दे दी। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाले अधिकार प्राप्त मंत्रिसमूह की बैठक के बाद खाद्य मंत्री के. वी. थॉमस ने बताया कि इस मौसम में चीनी का उत्पादन अधिक होने के अनुमान को देखते हुए यह फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि अगले वर्ष मार्च तक देश में गरीबी रेखा से ऊपर के परिवारों के लिए राशन की दुकानों के जरिए पचास लाख टन अनाज देने का भी फैसला किया गया है। इस फैसले से गरीबों को मदद मिलेगी। साथ ही सरकारी गोदामों में नई फसलों का भण्डारण किया जा सकेगा।

    —

 योजना आयोग ने कहा है कि खाद्य सुरक्षा कानून लागू होने के बाद भारत, भुखमरी पर प्रभावी तरीके से काबू पाने वाले दुनिया के चंद देशों में शामिल हो जायेगा। योजना आयोग के सदस्य प्रोफेसर अभिजीत सेन ने नई दिल्ली में आकाशवाणी के साथ विशेष साक्षात्कार में कहा कि यह एक ऐतिहासिक कानून होगा।  प्रोफेसर अभिजीत सेन का पूरा साक्षात्कार आज रात सवा नौ बजे आकाशवाणी के दिल्ली-बी चैनल पर स्पॉट लाइट कार्यक्रम में प्रसारित किया जायेगा।

    —

 खाद्य मुद्रास्फीति की दर ११ जून को समाप्त हुए सप्ताह में बढ़कर नौ दशमलव एक तीन प्रतिशत हो गई। यह पिछले ढाई महीने में सबसे अधिक है।
 इससे पहले के सप्ताह में मुद्रास्फीति की दर आठ दशमलव-नौ-छह प्रतिशत थी।

    —

 सरकार ने कहा है कि देश में खाद्य मुद्रास्फीति कम करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि उच्च मुद्रास्फीति संतोषजनक नहीं है।

     —

 केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने उस योजना की अधिसूचना जारी कर दी है जिसके तहत पांच लाख रुपये तक की आय वाले करदाताओं को निर्धारण वर्ष २०११-१२ के लिए आयकर रिटर्न भरने से छूट दी गई है।
 आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि ३१ जुलाई है।

     —

मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज १७७ अंकों की अच्छी बढ़त  के साथ १७, ७२७ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी ४२ अंक बढ़कर ५ हजार ३२० पर जा पहुंचा। रूपया डॉलर के मुकाबले ६ पैसे कमजोर ४४ रूपये ९६ पैसे दर्ज हुई। सोना दिल्ली में १० रूपये बढ़कर २२ हजार ८२० रूपये प्रति दस ग्राम हो गया। लेकिन चांदी १०० रूपये सस्ती होकर ५४ हजार ७०० रूपये प्रति किलो पर आ गई।

     —

 उत्तर प्रदेश की सभी प्रमुख विपक्षी पार्टियों ने लखनऊ जेल में बंद उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डॉक्टर सचान की रहस्यमय मौत की सी बी आई से जांच कराने की मांग की है । उनका आरोप है कि सत्तारूढ़ बहुजन समाज पार्टी, इसमें शामिल अपने नेताओं को बचाने के लिए मामले पर पर्दा डालने की कोशिश कर रही है। हमारे लखनऊ संवाददाता ने बताया है कि जेल प्रशासन ने पांच जेल कर्मियों को लापरवाही बरतने के आरोप में निलम्बित कर दिया है।

जेल अधिकारियों ने इस घटना के सिलसिले में पांच जेल कर्मियों को दायित्व निवर्हन में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया है। डॉ. सचान के शव का पांच डाक्टरों के दल में पोस्टमार्टम किया है। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई गई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट की अधिकृति जानकारी नहीं दी गई है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार डॉ. सचान के मृत्यु का कारण अत्यधिक रक्तस्राव कहा गया है। उनके शरीर पर लगभग ११ घाव पाए गए हैं। राज्य सरकार ने एक मजिस्ट्रेट से न्यायिक जाचं कराने की घोषणा है। डॉ.सचान के भाई और…ने भी सीबीआई जांच कराने की मांग की है। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

    —

 सरकार ने कहा है कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने उत्तरप्रदेश के भट्टा पारसौल की घटना की जिस प्रकार जांच की है उस पर विचार करने की जरूरत है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने अपनी रिपोर्ट में वहां महिलाओं से बलात्कार होने से इंकार किया है। सूचना और प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने कहा कि राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी भट्टा पारसौल का दौरा किया था और उसने आयोग से भिन्न रिपोर्ट दी है। श्रीमती सोनी ने कहा कि घटना की जांच के बारे में अलग-अलग बातें कही जा रही हैं। कांग्रेस ने, आन्दोलनकारियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई के दौरान महिलाओं के साथ बलात्कार होने का आरोप लगाया था।

    —

 सोमाली समुद्री लुटेरों द्वारा मुक्त किए गये एमवी स्वेज जहाज के चालक दल के २२ सदस्यों में से छह भारतीय आज कराची पहुंच गए हैं। बाद में उन्हें इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग भारत भेजेगा। सोमाली समुद्री लुटेरों ने फिरौती देने के बाद जहाज के चालक दल के सदस्यों को मुक्त कर दिया था जिनमें छह भारतीय, चार पाकिस्तानी, एक श्रीलंकाई और ग्यारह मिस्र के नागरिक शामिल हैं। सोमाली समुद्री लुटेरों ने चालक दल के इन सदस्यों को करीब दस महीने तक अपने कब्जे में रखा था।

    —

 बिहार में पूर्णिया विधानसभा सीट और मध्य प्रदेश में जबेरा विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए प्रचार आज समाप्त हो गया। वोट शनिवार को डाले जायेंगे। पूर्णिया सीट भाजपा विधायक राज किशोर केसरी की हत्या के कारण खाली हुई है। जबेरा सीट का उपचुनाव कांग्रेस के विधायक रतनेश सोलोमन की मृत्यु के कारण कराया जा रहा है।

    —

  केरल विधानसभा के पहले सत्र का दूसरा चरण कल राज्यपाल आर एस गवई के सम्बोधन से शुरू होगा। यह सत्र २० जुलाई तक चलेगा। विधानसभा के उपाध्यक्ष का चुनाव मंगलवार को होगा।

    —

 मुम्बई मलाड में अपहरण और हत्या के एक मामले के मुख्य आरोपी को आज उत्तरप्रदेश में गिरफ्तार कर लिया गया। अपर पुलिस आयुक्त हिमांशु राय ने बताया कि मुख्य आरोपी उदय पाठक को वाराणसी रेलवे स्टेशन पर गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि हत्या के बाद से पाठक फरार था और प्रतिदिन अपने छिपने के ठिकाने बदला करता था।

    —

 श्री सतीश सी मेहता कुवैत में भारत के नए राजदूत नियुक्त किए गए हैं। सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि वे अपना नया पदभार शीघ्र ही संभालेंगे। वर्तमान में श्री मेहता विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं।

    —

 जमैका में किंगस्टन में भारत के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच में आज चौथे दिन वेस्टइंडीज ने जीत के लिए ३२६ रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ताजा समाचार मिलने तक ४ विकेट पर १४८ रन बना लिए हैं। इससे पहले भारत की टीम दूसरी पारी में २५२ रन बनाकर आउट हो गयी। पहली पारी में भारत ने २४६ रन बनाए थे। जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम १७३ रन बनाकर आउट हो गई थी।
 मौजूदा चैम्पियन साइना नेहवाल इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन सुपर सीरिज के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। दूसरे दौर में साइना  ने पेट्या नेडेलचेवा को २१-१८, २१-९ से हराया। उधर, विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष डबल्स में रोहन बोपन्ना और एसाम उल हक कुरैशी की जोड़ी पहले ही दौर में जुआन सेबेस्टियन काबाल और रॉबर्ट फराह की जोड़ी से २-६, ६-२, २१-१९ से हार गई। आज ही लिएंडर पेस और महेश भूपति की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी कोर्ट पर उतरेगी। सिंगल्स में सोमदेववर्मन का मुकाबला मिखाइल यूज्नी से होगा।  इस बीच, एफ आई एच महिला चैम्पियन्स चैलेंज एक हाकी टूर्नामेंट में भारत, क्वार्टर फाइनल में जापान से एक-शून्य से  हारकर बाहर हो गया है।

    —

 अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई ने देश से अमरीकी सेनाओं को वापस बुलाने के अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के फैसले का स्वागत किया है। काबुल में शाम राष्ट्रपति कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है कि अफगान नागरिकों को अपनी सेना और पुलिस में विश्वास है तथा देश के युवा अपने राष्ट्र की रक्षा के लिए उठ खड़े होंगे। बयान में यह भी कहा गया है कि सुरक्षा हस्तांतरण और अफगानिस्तान ने विदेशी सेनाओं की वापसी का मतलब है अफगानिस्तान के सुरक्षाबलों को मजबूत करना।
 राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कल रात राष्ट्र के नाम अपने संदेश में अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों को वापस बुलाने की घोषणा की थी। योजना के अनुसार सैनिकों की वापसी जुलाई से शुरू हो जायेगी। इस साल के अंत तक दस हजार सैनिकों को, और अगले साल सितम्बर तक ३३ हजार सैनिकों को वापस बुलाया जायेगा।

    —

 कुवैत के प्रधानमंत्री पार्लियामेंट में अपने खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को जीतने में कामयाब हो गए हैं। यह अविश्वास प्रस्ताव क्षेत्र के अन्य देशों की तुलना में ईरान के साथ पक्षपात के प्रधानमंत्री पर आरोपों के चलते लाया गया था। पच्चीस सांसदों ने प्रस्ताव के पक्ष में और अट्ठारह ने विरोध में वोट किया। इस साल यह दूसरा मौका है, जब प्रधानमंत्री अविश्वास प्रस्ताव जीतने में कामयाब रहे हैं।

    —

 असम में गुवहाटी के सुप्रसिद्ध शक्तिपीठ-कामाख्या धाम में आज सवेरे चार दिन का वार्षिक अंबुबाशी मेला शुरू हो गया। मेले की वजह से आम दर्शनार्थियों के लिए अगले तीन दिन तक मंदिर के द्वार बन्द कर दिए गए हैं।

 
NEWS AT NINE

 ENGLISH-2100 HRS.
23rd JUNE, 2011
NEWS AT NINE.
THE HEADLINES :
  • Centre approves extension of Rashtriya Swasthya Bima Yojana to all registered domestic workers; 47.5 lakh workers to be covered.
  • Government  decides to release 50  lakh tonnes of foodgrains through ration shops to above poverty line families till March, next year ; Export of additional 5 lakh tonnes of sugar also allowed under OGL.
  • Uttar Pradesh government announces judicial inquiry into the death of jailed Deputy Chief medical officer in Lucknow jail;  All major opposition parties in the state demand CBI probe.
  • Food inflation rises to 9.13 per cent for week ended June 11; Government says  efforts will be made to bring it down.
  • Sensex closes with a gain of 177 points, at 17,727.
And in sports:
  • In the first Cricket Test against India at Kingston, Jamaica, West Indies  resume their second innings chasing a target of 326 runs.
  • Defending champion Saina Nehwal reaches Women’s Singles  quarter-finals in the Indonesian Open Super Series Badminton tournament.
<><><>
 The government today extended medical insurance benefits to about 47.5 lakh domestic helps across the country under the Rashtriya Swasthya Bima Yojana (RSBY). This was decided in the cabinet meeting presided over by the prime minister Dr.Manmohan singh in New Delhi.The scheme, which envisages smart card-based cashless health insurance cover of up to  30,000 rupees under any empanelled hospital anywhere in the country.  Briefing newsmen Information and Broadcasting Minister Ambika Soni said,the RSBY would be extended to those domestic workers who are registered and are between 18-59 years of age,adding that majority of them are women.
 Labour and Employment Minister Mallikarjun Kharge said,the beneficiaries would have to get identification certificates from any two of the four institutions — the employer, residents welfare associations, registered trade unions or the police. While the Centre would be bearing 75 per cent of the entire cost, the states would have to incur the remaining amount.
         Information and Broadcasting Minister Ambika Soni told reporters,for the Northeast region, the Centre will bear 90 per cent of the expenses.
    The government today  also approved a  919.76 crore rupee highways project in Madhya Pradesh under National Highways Development Project.
<><><>
  The Government today allowed export of 5 lakh tonnes of additional sugar under the Open General Licence. The  Empowered Group of Ministers headed by Finance Minister Pranab Mukherjee also allowed 50 lakh tonnes of food grains be released through rations shops to the above poverty line families in the country till March 2012, Food Minister K V Thomas told this to reporters soon after the meeting. Today’s decision was taken in view of demand from various quarters for additional export permit in view of an estimated high sugar production this season.  The Sugar production in India which is the world’s second largest producer is estimated to be  24.2 million tonnes, whereas the annual domestic demand for sugar is only 22.5 million tonnes.  The decision on the distribution of additional 50 lakh tonnes of foodgrains is expected to help the poor in the country as also create space for the new crops in the government godowns. The foodgrain output in the country has crossed 65 million tonnes as on June one while the granaries have the storage capacity of only 62 million tonnes.
<><><>
 In Uttar Pradesh all major opposition parties have demanded a CBI probe into the mysterious death of a jailed deputy Chief Medical Officer in Lucknow jail. Parties have alleged that the ruling Bahujan Samaj Party was shielding the guilty as its leaders were involved in the case. the state government has announced a judicial enquiry in to the death.
 Our Lucknow correspondent reports that Dr. Sachan was found dead under mysterious circumstances last night inside Lucknow district jail.
  Meanwhile, Police has claimed that Dr. Sachan has committed suicide.
<><><>
 The Government  today said the manner in which National human Rights Commission conducted  the probe into the Bhatta-Persaul incident will have to looked into. The NHRC in its report has ruled out rape of women in the district. Responding to questions from reporters, Information and Broadcasting minister Ambika Soni said that National Commission for Women which also visited Bhatta Persaul, came out with a different report. She said that views and counter views are coming on the probe into the incident. Congress leader Rahul Gandhi and party General Secretary Digvijay Singh had visited Bhatta Persual during a farmers’ agitation month. Congress party had then charged that women were raped when the Uttar Pradesh government ordered a crack down on agitators.
<><><<>
 The prime accused in connection with the kidnapping and murder of four youths in suburban Malad of Mumbai was, today arrested by crime branch in Uttar Pradesh. Addressing a press conference in Mumbai today Additional Police Commissioner (Crime), Himanshu Roy said that the main accused Uday Phatak, was arrested at Varanasi railways station today by the four crime branch teams, set up to investigate the case. Mr. Roy said that Pathak who was absconding kept changing his his hideouts within a day since the murder took place.
<><><>
 In Bihar, the election campaigning for the by-elections to Purnea assembly seat came to an end this evening. Elections will be held on Saturday.  Counting of votes will be on June 29. Seven candidates are in the fray. Our correspondent reports that by-election was necessitated following murder of BJP MLA Raj Kishore Keshari.
<><><>
 The Calcutta High court today directed the District Magistrate of Hooghly to submit a report on whether there has been any case of pilferage of material in the Tata Motors Plant area in Singur. Justice Soumitra Pal directed the Districts Magistrate to file the report by 11 AM tomorrow when the petition by Tata Motors challenging the Singur Land Rehabilitation and Development Act, 2011, will be heard again. Tata Motors Counsel Samaraditya Pal alleged that materials from the Plant area are being pilfered.
<><><>
 Foreign Secretaries of India and Pakistan today began their second round of discussions in Islamabad. The two day talks come ahead of the Pakistan Foreign Minister’s visit to India next month. Before the beginning of the talks Foreign Secretary Mrs. Nirupama Rao said that her visit is important to conclude the first round of dialogue process.  She said the people and the government of India are keen to see Pakistan as a stable, peaceful and prosperous state. She said during the discussions with her Pakistani counterpart Salman Bashir, peace and security, Jammu and Kashmir and promotion of friendly exchanges.
<><><>
 Food inflation rose to 9.13 per cent for week ended June 11 from 8.96 per cent in the previous week, According to official data released today, the rise in inflation is mainly due to increase in the prices of milk and protein based-item such as egg, meat and fish. The fuel price index, hoever, remained unchanged at its previous week’s level of 12.84 per cent.  The annual rate of inflation stood at 12.62 per cent for the week ended June 11, 2011 as compared to 12.86 per cent for the previous week.
<><><>
 Government today said efforts will be made to bring down rising food inflation in the country. Talking to reporters in New Delhi, Finance Minister Pranab Mukherjee said the high inflationary regime is not acceptable. Food inflation touched two-and-a-half month high of 9.13 per cent for the week ended June 11.  Mr Mukherjee, however, expressed satisfaction on declining primary articles inflation, which came down from 12.86 per cent to 12.62 per cent in the week under review.
<><><>
 The Planning Commission has said that India will enter into a select league of countries by enacting Food Security Act to fight hunger on a very large scale. In an exclusive interview with AIR, Member, Planning Commission Abhijeet Sen said, it will be a historic bill and must be implemented in right earnest. The Bill  recommends 35 kgs of foodgrains for below poverty line household per month at subsidised rates and will cover 75 percent of country’s population. About 40 percent of the population in Priority category will be entitled every month to 35 kgs of foodgrains and will have to pay three rupees per kg of rice and Two rupees per kg of wheat. Mr Sen said, higher offtake of foodgrains will be a key to the success of the Act, as storage is still a big problem in India.  The full interview can be heard at 9.15 pm on Delhi-D channel of All India Radio.
<><><>
The Government will soon set up a committee of Secretaries headed by the Cabinet Secretary to look into financial claims submitted by Air India before releasing an additional equity of 12 hundred crore rupees for the state air carrier. The amount has been set aside in the Budget for the current fiscal. Civil Aviation Minister Mr. Vayalar Ravi told reporters late last night after the meeting of the Group of Ministers that the proposal for the release of the additional amount will be brought for the consideration of the Cabinet Committee within a short timeframe.
<><<><>
     On the fourth day of the first Cricket Test against India at Kingston, Jamaica,  resuming their second innings at their overnight score of 131 for three, West Indies were 149 for 5 a short while ago. Yesterday, India set a stiff victory target of 326 runs for the hosts when they were all out for 252 in their second innings.  West Indies had conceded a first innings lead of 73 runs when they were dismissed for 173 in reply to India‘s 246.   
<><><>
         In the first Cricket Test against India at Kingston, Jamaica, West Indies will resume their second innings on the fourth day today at their overnight score of 131 for three. On the third day yesterday, India set a stiff victory target of 326 runs, when they were all out for 252 in their second innings.
<><><>
 World number four Saina Nehwal has stormed into the quarterfinals of the Indonesia Super Series.   In Jakarta today, Sania registered a thumping 21-18, 21-9 win over 16th ranked Petya Nedelcheva of Bulgaria. 
 The Indian, seeded fourth, will next face eighth seeded Dane Tine Baun, who beat Ayane Kurihara of Japan 21-12, 21-16.
 
 Saina is chasing a hat-trick of titles at the Indonesia Super Series badminton tournment.

 

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: