>local news, सिरसा समाचार

22 जून

>

प्रत्येक सर्कल क्षेत्र में महीने में दो बार लोक अदालतों का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
, 22 जून।     जिला में गिरदावरी व  इंतकाल के मामले निपटाने के लिए प्रत्येक सर्कल क्षेत्र में महीने में दो बार लोक अदालतों का आयोजन किया जाएगा। यह निर्देश उपायुक्त श्री युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने आज सभी राजस्व अधिकारियों को दिए और कहा कि लोक अदालतों के माध्यम से सभी राजस्व अधिकारी सुनिश्चित करें कि म्युटेशन और रजिस्ट्ररी से संबंधित मामले लंबित न रहे।
    उन्होंने कहा कि सभी सर्कल राजस्व अधिकारी लोक अदालतों में गिरदावरी और इंतकाल से संबंधित आने वाले मामलों का मौके पर ही निपटारा करेंगे। उन्होंने कहा कि लोक अदालतें बड़े-बड़े गांवों में आयोजित की जाएंगी जिनमें आसपास के क्षेत्र के एक-एक दर्जन गांवों के लोगों के गिरदावरी इंतकाल से संबंधित मामले निपटाए जाएंगे।
    उपायुक्त ने जिला के सभी राजस्व अधिकारियों तथा खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित क्षेत्रों में बाढ़ बचाव कार्यों के पुख्ता प्रंबंधों को सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन भी क्षेत्रों में घग्घर नदी में किसानों ने सिंचाई के लिए पाइपें दबाई हुई है वे पाइप सिंचाई विभाग द्वारा किए गए डिजाइन के अनुसार ही दबी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पाइप के आसपास दीवार बनाया जाना आवश्यक है ताकि घग्घर में पानी आने पर ये पाइपें किसी प्रकार से लीकेज न हो। यदि कोई किसान विभाग द्वारा डिजाइन के अनुसार पाइप नहीं दबाते तो उनकी पाइपें उखड़वाकर बंद कर दें। इसके साथ-साथ उन्होंने उक्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्रों से संबंधित क्षेत्रों में सभी पाइप डिजाइन के अनुसार दबाई जानी चाहिए और बाढ़ बचाव के प्रंबंध भी पुख्ता हो। इस बारे में सभी राजस्व अधिकारी प्रमाण पत्र भी जारी करेंगे। उन्होंने बताया कि बाढ़ बचाव कार्यों में कोताही बरतने वाले संबंधित अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यावाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों से कहा कि जो भी गांवों पंचायती जमीन पर बसे हुए हैं या पंचायती भूमि पर रिहायशी मकान बने हुए हैं। राज्य सरकार के नियमानुसार ऐसी भूमि की कीमत वसूले जिससे राज्य सरकार के राजस्व में बढ़ौतरी भी होगी और इस प्रकार के मामले नियमित भी हो पाएंगे।

प्रत्येक खंड में दो-दो गांवों की पहचान करके उन्हें शहरी आधार पर विकसित किया जाएगा
सिरसा
, 22 जून।     प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में बढ़ती आबादी का दबाव कम करने के उद्देश्य से राज्य सरकार के निर्णयानुसार जिला के प्रत्येक खंड में दो-दो गांवों की पहचान करके उन्हें शहरी आधार पर विकसित किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त श्री युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने आज यहां अधिकारियों की बैठक में कही।
    उन्होंने विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शीघ्र ज्यादा आबादी वाले गांवों का चयन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने बताया कि इन गांवों में आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने के साथ-साथ शहरी आधार पर आवासीय क्षेत्रों में और अधिक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि विकास एवं पंचायत विभाग के नियमानुसार ये गांव नगरपरिषद व नगरपालिका क्षेत्रों की 8 किलोमीटर की सीमा से दूर होने चाहिए। विभाग द्वारा चयनित किए गए इन गांवों में आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने के साथ-साथ युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने हेतु भी प्रयास किए जाएंगे। इन गांवों में किसानों की सुविधा के लिए अनाजमंडी व खरीद केंद्रों भी विकसित किए जाएंगे।
    उन्होंने बताया कि उपरोक्त योजना के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर आवासीय सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण के तहत प्लाट तैयार किए जाएंगे जिनमें हुडा की तर्ज पर सभी रिहायशी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस योजना के तहत हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण क्षेत्र विकसित करने के लिए सिरसा जिला में दो गांवों कालुआना व पोहड़का का चयन किया गया है। हरडा की इस योजना के तहत फिलहाल यह आवासीय सुविधा दो गांवों में ही उपलब्ध करवाई जाएगी और लोगों को ड्रा के आधार पर प्लाट आवंटित किए जाएंगे।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि जिला में महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना को भी प्रभावी रूप से क्रियान्वित किया जा रहा है। इस योजना के तहत अभी तक जिला के 270 गांवों में 28665 परिवारों को 100-100 गज के प्लाट नि:शुल्क उपलब्ध करवा दिए गए हैं जिनमें से 10393 परिवारों को प्लाटों की गिफ्ट डीड भी करवा दी गई है। उन्होंने विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आगामी 1 जुलाई तक सभी प्लाटधारकों को सभी औपचारिकताएं पूरी करके उनकी प्लाट कब्जे व गिफ्ट डीड संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी करें।  उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में खाली व जीर्णशीर्ण अवस्था में पड़े सरकारी भवनों की पहचान करें और परियोजना तैयार कर उन्हें भिजवाए ताकि इन सरकारी भवनों का महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जीर्णाेद्धार करके इन सरकारी भवनों को सरकारी कार्यों के लिए प्रयोग में लाया जा सके।

केबल ऑपरेटरों की एक मीटिंग हुई
सिरसा,
22 जून। सिरसा के चावला रैस्टोरेंट में केबल ऑपरेटरों की एक मीटिंग हुई। इस मीटिंग में शहर के भिन्न-भिन्न हिस्सों से लगभग 150 केबल ऑपरेटरों ने हिस्सा लिया। इस मीटिंग का उद्देश्य था कि केबल ऑपरेटरों को होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए विचार करना और नए मैम्बरों का गठन करना। इस मीटिंग में सात मैम्बरी कमैटी बनाई गई, जिसमें अमरपाल को सबकी सहमति से नई केबल ऑपरेटर यूनियन का प्रधान चुना गया। वहीं बब्बू नामधारी को उप-प्रधान और रमेश गंभीर को महासचिव लक्की चौधरी व जोगिन्द्र उर्फ बिटू को सलाहकार नियुक्त किया गया। इस मीटिंग में सभी केबल ऑपरेटरों ने एकजुटता का परिचय दिया और आने वाले कठिनाईयों को मिलकर निपटने का संकल्प लिया। वहीं नवनिर्वाचित चुने गए प्रधान अमरपाल का कहना है कि वे सिरसा शहर में दो नम्बर की केबल बिल्कुल ही नहीं चलने देंगे चाहे इसके लिए कितना भी हद तक संघर्ष करना पड़े उसके लिए भी तैयार रहेंगे। किसी भी प्रकार के गुंडा तत्व व प्रभावी लोगों से भयभीत नहीं होंगे और स्थानीय प्रशासन से भी गैर-कानूनी केबल चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग करेंगे और दो नम्बर में चलने वाले चैनलों को बंद करवाया जाएगा। अगर फिर भी उन पर लगाम नहीं लगाई गई तो धरना प्रदर्शन के साथ-साथ मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के रोहतक निवास पर भी जाने पड़े तो भी जाऐंगे। अमर ने कहा कि अगर कोई भी केबल ऑपरेटर अपने आप को असहाय समझता है तो हम मिल कर उसकी समस्या को निपटाने में पूरा सहयोग करेंगे। इस मौके पर राकेश जोशी, भूपेन्द्र सिंगला, रमेश चौधरी, जुगल, किरना, राजू, सत्ता, हरिश, श्रवण शर्मा, प्रदीप दलाल, बंटी सहित सैकड़ों की संख्या में केबल ऑपरेटर मौजूद थे।

लाले वाला पीर की दरगाह पर वार्षिक मेले का आयोजन किया गया
सिरसा
। निकटवर्ती गांव सलारपुर स्थित लाले वाला पीर की दरगाह पर वार्षिक मेले का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने विशेष तौर पर शिरकत की तथा पीर की दगाह पर शीश नवाकर बाबा का आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री मेहता ने कहा कि पीर फकीरों ने सदैव प्रेम,प्यार और भाईचारे का संदेश दिया, मनुष्य को उनके दिखलाए मार्ग का अनुसरण करना चाहिए। इस अवसर पर मुख्तयारो बाई, जगतार सिंह, मक्खन सिंह, नेतराम, पुन्नूराम, औमप्रकाश लांबड, ब्लाक समिति सदस्य हंसराज, औमप्रकाश एंथोनी, रामदास बजाज, विनोद उपाध्याय, प्रेम सैनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस मौके पर श्री मेहता ग्रामीणों से रूबरू हुए व उनकी समस्याएं जानी। श्री मेहता ने गांव में स्थित बाजीगर बस्ती में पेयजल की समस्या को देखते हुए जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को वहां नया टयूबवैल स्थापित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर की अगुवाई में सिरसा जिला में रिकार्डतोड विकास कार्य हुए है। उन्होने कार्यकर्ताओं से आहृवान किया कि वे राज्य सरकार की नीतियों को जन जन तक पहुंचाए ताकि अधिक से अधिक लोग लाभांवित हो सके।

नाबालिग लड़की की शादी रूकवाने बारे लड़की के परिजनों व गांव के नंबरदार से लिखित आश्वासन लिया
सिरसा
:   जिला बाल विवाह निषेध अधिकारी श्रीमती साधना मित्तल ने मुखबिर के द्वारा मिली सूचना के आधार पर डबवाली थाना के अंतर्गत गांव अबूब शहर में होने वाली एक नाबालिग लड़की की शादी रूकवाने के बारे में लड़की के परिजनों व गांव के नंबरदार से लिखित में आश्वासन लिया। जानकारी मुताबिक गांव अबूबशहर निवासी मुखराम की दोहती मोनिका (उम्र साढे 17 साल) पुत्री बृजलाल निवासी मुक्तसर की शादी आगामी 25 जून को अबोहर क्षेत्र के गांव ढींगावाली निवासी कालूराम पुत्र पृथ्वीराज के साथ होनी तय हुई थी। नाबालिगा लड़की की शादी के बारे में किसी ने बाल विवाह निषेध अधिकारी को शिकायत  दी, जिसके पश्चात उन्होंने सदर डबवाली पुलिस को इस बारे में सूचना दी। पुलिस  ने लड़की के नाना मुखराम व अबूबशहर गांव के नंबरदार भजनलाल को बाल विवाह निषेध अधिकारी के समक्ष पेश किया, जहां उन दोनोंं ने लिखित में आश्वासन दिया कि वे लड़की की प्रस्तावित शादी को टाल देंगे तथा लड़की के बालिग होने पर ही उसकी शादी करेंगें।

315 बोर अवैध पिस्तौल के साथ युवक काबू
सिरसा
। सीआईए सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक युवक को 315 बोर के अवैध पिस्तौल के साथ काबू किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान हन्नी पुत्र इंद्रकुमार निवासी गुरूनानक नगर सिरसा के रूप में हुई है। आरोपी के खिलाफ शहर थाना में शस्त्र अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है। आरोपी को आज सिरसा अदालत में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी नरेश कुमार सिंघल की अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। जानकारी के अनुसार सीआईए सिरसा के सहायक उपनिरीक्षक औमप्रकाश पर आधारित एक पुलिस टीम ने आरोपी को अवैध पिस्तौल के साथ हुडा चौक क्षेत्र से काबू किया।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में आज प्रदेश में अनेक विकासकारी योजनाएं लागू हुई हैं
सिरसा,
22 जून। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में आज प्रदेश में अनेक विकासकारी योजनाएं लागू हुई हैं, जिससे प्रदेश कर हर वर्ग खुशहाल है। सरकार द्वारा लागू की गई इन योजनाओं से प्रदेश देश में पहले नंबर पर पहुंच गया है। उक्त उद्गार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने भारत नगर में आयोजित एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहे। भारत नगर में पहुंचने पर पिछड़ा वर्ग के कार्यकारी जिलाध्यक्ष सुभाष चौधरी व भारत नगर वासियों ने होशियारी लाल शर्मा व उनके साथ पहुंचे बृजलाल चारण को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हुड्डा ने सिरसा जिले को भी विकास के अनेक तोहफे दिये हैं, जिससे सिरसा जिला आज विकास के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि शहर में सड़कों, नालियों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है, ताकि शहर को स्वस्थ बनाया जा सके। इस अवसर पर होशियारी लाल शर्मा ने भारत नगर वासियों की समस्याएं भी सुनीं तथा उनका शीघ्र हल करवाने का आश्वासन दिया।
    इस अवसर पर मा. राजकुमार, कांग्रेस कार्यालय प्रभारी संगीत कुमार, गुरमंगत रंधावा, छबील दास नंबरदार, नवनीत शर्मा, नोपा राम सहारण, राजकुमार वर्मा पंच, सुखचैन सिंह, सत्यनारायण, लीलू राम कुलरिया, मन्नु गुप्ता, रामलुभाया, मा. रामप्रकाश, चन्द्रभान, कृष्ण चौधरी, शारदा सुथार, मांटू सुथार सहित अनेक नगर वासी उपस्थित थे।

दुघर्टना का कारण बन सकता है टेढ़ा हुआ खंभा
बिज्जूवाली
-रिसालियाखेड़ा-रामगढ़ रोड़ पर बिजली का एक खंभा पिछले लंबे समय से झुका हुआ है जो कभी भी किसी अप्रिय घटना का कारण बन सकता है लेकिन विभाग के कर्मचााियों ने इस खंभे की सुध लेने की आवश्यकता नहीं समझी। ग्रामीणों ने मांगकी है कि इस खंभे को ठीक किया जाए ताकि किसी दुघर्टना का भय ना रहे।
    ग्रामीणों विनोद कुमार सुथार, राकेश कुमार, संजय कुमार, रामकुमार और अनिल कुमार उत्तम आदि ने बताया कि बिजलीघर रिसालियाखेड़ा से रामगढ़ जाने वाली बिजली लाइन का रामपुरा माईनर के निकट स्थित एक खंभा गत कई माह से एक ओर को झुका हुआ है। यह खंभा सड़क के किनारे होने के कारण यहा कभी भी कोई दुघर्टना हो सकती है। ग्र्रामिणों ने बताया कि इस विषय में उनके द्वारा विभाग के अधिकारियों को अनेक बार अवगत करवाया गया है, लेकिन अधिकारियों ने आज तक इसकी तरफ ध्यान ही नहीं दिया है और ग्रामीणों की बात को अनसुना कर दिया है। इसलिए अब यदि यहां कोई अप्रिय घटना घटती है तो इसकी जिम्मेदारी बिजली विभाग की होगी। क्षेत्र के लोगों ने बिजली वितरण निगम के अधिकारियों से मांग की है कि जल्द से जल्द इस समस्या का सामाधान करवाया ताकि राहगीरों को किसी दुर्घटना का सामना ना करना पड़े।
    इस विषय में बिजली विभाग के कनिष्ठ अभियंता मोहनलाल से बात की गई तो उन्होंने बताया कि कर्मचारियों को मौके पर भेजकर उस खंभे की जांच करवाई जाएगी और यदि उस खंभे से संबंधित कोई समस्या हुई तो उसे शीघ्र ही हल कर दिया जाएगा।

बिज्जूवाली में भंडारा कल
बिज्जूवाली
-गांव बिज्जूवाली के रामदेव मंदिर में समस्त गांववासियों के सहयोग से कल 23 जून को भंडारे का आयोजन किया जाएगा। भंडारे के लिए ग्रामिणों में काफी उत्साह है तथा भंडारे के बाद सत्संग का भी आयोजन करवाया जाएगा।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: