>समाचार News news on air (all india radio) 22.06.2011

22 जून

>

२२/०६/२०११
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :-
  • सरकार ने कहा कि वह ऐसा मजबूत लोकपाल विधेयक चाहती है, जिससे संविधान प्रभावित न हो। लोकपाल मुद्दे पर विचार-विमर्श के लिए यूपीए नेताओं की कल रात बैठक हुई।
  • लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने महिला आरक्षण विधेयक पर आज सर्वदलीय बैठक बुलाई।
  • श्री बान की मून संयुक्त राष्ट्र महासचिव के दूसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित।
  • सोमदेव देवबर्मन विम्बलडन टेनिस चैम्पियनशिप में पुरूषों के सिंगल्स मुकाबले के दूसरे दौर में।
  • जमैका में पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन भारत को वेस्टइंडीज पर  १६४ रन की बढ़त।
 सरकार ने कहा है कि वह एक मज+बूत लोकपाल विधेयक चाहती है, जो संविधान के प्रावधानों को प्रभावित नहीं करेगा। विधेयक के प्रारूप पर कल नई दिल्ली में सरकार और सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने संवाददाताओं को बताया कि दोनों पक्षों ने विधेयक के प्रमुख मुद्दों पर विचार किया। उन्होंने कहा कि सरकार देश से लोगों के किये गए वायदे के अनुरूप संसद के मॉनसून सत्र में एक मजबूत भ्रष्टाचार रोधी विधेयक पेश करेगी। श्री सिब्बल ने बताया कि विधेयक के छह प्रमुख मुद्दों पर कुछ मतभेद रह गए है जिस पर अगले महीने होने वाली सर्वदलीय बैठक में विचार किया जाएगा।
कानून मंत्री वीरप्पा मोइली ने कहा कि सरकार  भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन के लिए एक सुदृढ़ लोकपाल विधेयक लाना चाहती है।
 मसौदा समिति में सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधि प्रशांत भूषण ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार की तरफ से रखे गए मसौदे में प्रधानमंत्री, उच्च न्यायपालिका और संसद में सांसदों के आचरण को भी को लोकपाल विधेयक के दायरे में नहीं रखा गया है।
 लोकपाल विधेयक पर सहयोगी दलों के दृष्टिकोण का पता लगाने के लिए कल रात नई दिल्ली में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन नेताओं की बैठक हुई। प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह, यूपीए और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य लोगों के अलावा यूपीए के घटक दलों के कई नेताओं ने इस बैठक में हिस्सा लिया। बैठक के दौरान वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने लोकपाल विधेयक पर अन्ना हजारे के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में हुई बातचीत से नेताओं को अवगत कराया। डीएमके संसदीय दल के नेता टी आर बालू इस बैठक में पार्टी की ओर से मौजूद थे। डीएमके ने प्रधानमंत्री के पद को लोकपाल के दायरे में लाने का समर्थन किया है।
 यूपीए सरकार प्रस्तावित लोकपाल के क्षेत्राधिकार के तहत प्रधानमंत्री के पद को लाए जाने के खिलाफ है और इस मुद्दे पर उसे लगभग सभी सहयोगी दलों का समर्थन प्राप्त है।
 इस बीच, झारखंड उच्च न्यायालय ने लोकपाल विधेयक के लिए संयुक्त मसौदा समिति गठित करने के मुद्दे पर केन्द्र सरकार को नोटिस जारी किया है। कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश प्रकाश चंद्र तातिया और न्यायमूर्ति जया राय की पीठ ने श्री चंद्रशेखर पांडेय नामक व्यक्ति की याचिका पर यह नोटिस जारी किया। याचिका में संयुक्त मसौदा समिति गठित करने की संवैधानिकता को चुनौती दी गई है। याचिकाकर्ता ने समिति के सभी दस सदस्यों को प्रतिवादी बनाया है।
 लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने महिला आरक्षण विधेयक पर विचार विमर्श के लिए आज नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संसद के मॉनसून सत्र में यह विधेयक लोकसभा में रखे जाने की संभावना है। राज्य सभा में महिला आरक्षण विधेयक पिछले वर्ष ही पारित हो चुका है। राजनीतिक दलों को भेजे गए पत्र में श्रीमती कुमार ने लोकसभा में भी विधेयक पारित कराने का अनुरोध किया है।
 इस बीच, कांग्रेस ने संसद के मॉनसून सत्र में लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक पेश करने की प्रतिबद्धता दोहराई है। पार्टी प्रवक्ता जयंती नटराजन ने संवाददाताओं से कहा कि यूपीए सरकार अब इस विधेयक को कानून के रूप में देखना चाहती है।
 केन्द्रीय पर्यावरण और वन मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि भूमि अधिग्रहण अधिनियम में संशोधन से सम्बंधित एक विधेयक संसद के मॉनसून सत्र में पेश किया जाएगा। वे कल हैदराबाद में लघु वित्त और समेकित विकास पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के मौके पर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। ओडीशा में प्रस्तावित पॉस्को इस्पात परियोजना का जिक्र करते हुए श्री रमेश ने कहा कि राज्य सरकार को इस परियोजना के वास्ते भूमि अधिग्रहण के लिए लोकतांत्रिक तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए।
 संसद का मॉनसून सत्र पहली अगस्त से शुरू होगा और आठ सितम्बर तक चलेगा। यह फैसला, वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में संसदीय मामलों से सम्बद्ध कैबिनेट समिति की बैठक में लिया गया। बाद में संसदीय मामलों के मंत्री पवन कुमार बंसल ने बताया कि समिति ने पहली अगस्त से सत्र बुलाने के लिए राष्ट्रपति के पास सुझाव भेजने का फैसला किया है।
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने महासचिव बान की मून को दोबारा पांच साल के कार्यकाल के लिए सर्वसम्मति से चुन लिया है। महासभा में हुए मतदान में श्री बान की मून के खिलाफ कोई दूसरा उम्मीदवार नहीं था। उनके दूसरे कार्यकाल पर शुक्रवार को ही औपचारिक मुहर लग गयी थी जब सुरक्षा परिषद ने मतदान से पहले ही इसे अनुमोदित कर दिया था। श्री बान की मून ने अपने दोबारा चुने जाने को अभिव्यक्ति से परे का महान सम्मान बताया।
 तूफान से पीड़ित म्यांमा को मदद के लिए भारत ने कल उसे चावलों के दस आधुनिक और आपदाओं के प्रभाव से मुक्त भण्डार गृह सौंपे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्राकृतिक आपदाओं के समय वहां किसी को भूखा न रहना पड़े। म्यांमा यात्रा पर गए विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने भारत की सहायता से तैयार किए गए पांच हजार टन की संयुक्त भण्डारण क्षमता वाले भण्डार गृहों का उद्घाटन किया। इस मौके पर म्यांमा के वाणिज्य मंत्री विन मिन्ट भी मौजूद थे।
 देश में जून से सितम्बर के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लगभग सामान्य रहने की संभावना है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री पवन कुमार बंसल ने कल नई दिल्ली में कहा कि लम्बी अवधि के औसत के आधार पर मॉनसून की वर्षा  ९५ प्रतिशत रहने की उम्मीद है। हालांकि श्री बंसल ने कहा कि इससे देश में कृषि क्षेत्र पर प्रतिकूल असर पड़ने की संभावना नहीं है क्योंकि पूरे देश में अभी तक वर्षा का स्तर एक जैसा रहा है।
 इस बीच, देश के उत्तरी क्षेत्रों में बारिश होने से तापमान में गिरावट आई। राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान ३८ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
समाचार पत्रों से
लोकपाल मसौदा बिल पर टकराव बरकरार रहने की ख्+ाबर आज के लगभग सभी अखबारों की सुर्खियों में है। आज समाज लिखता है-लोकपाल पर बात खत्म, बतंगड़ शुरू।
 उत्तरप्रदेश में महिलाओं की हत्या और बलात्कार की बढ़ती घटनाओं के मद्देनज+र और सख्त होगा बलात्कार विरोधी कानून-इस ख्+ाबर को राष्ट्रीय सहारा और देशबंधु ने महत्व दिया है। नवभारत टाइम्स ने लिखा है-हैवानों पर माया का चाबुक। डी.डी.ए. फिर ला रहा है उन्नीस हज+ार फ्लैटों की स्कीम-हिन्दुस्तान और अमर उजाला की बड़ी ख्+ाबर है।
 पंजाब में लड़कियों को बारहवीं तक निःशुल्क शिक्षा, पहली जुलाई से शुरू होगी विशेष योजना-दैनिक ट्रिब्यून के पहले पन्ने पर है।
 गोपीनाथ मुंडे मामले में मुम्बई में बुलाई गई भाजपा नेताओं की बैठक के किसी भी नतीजे पर न पहुंच पाने को जनसत्ता ने अपने पहले पृष्ठ पर जगह दी है। इसी अखबार के बॉटम स्प्रैड में छपी ख्+ाबर है-नीतीश के खिलाफ गोलबंद हुए विरोधी, जनता दल युनाइटेड के असंतुष्ट नेताओं ने बनाया-बिहार नव निर्माण मंच।
 तिहाड़ जेल में कनीमोझी से करूणानिधि की मुलाकात भी आज के अनेक समाचार पत्रों में है।
 दैनिक भास्कर में छपी ये ख्+ाबर भी ध्यान अपनी ओर खींचती है-शोध ने किया खुलासा, झुलाने से आती है बेहतर नींद। शोध में पाया गया है कि सोते वक्त झुलाने से दिमाग की तरंगों पर असर पड़ता है, जिससे जल्दी और गहरी नींद आती है। झूलना न केवल बेहतरीन मनोरंजन का ज+रिया है बल्कि ये अच्छी नींद लाने में भी मददगार है।
इसके अलावा आज की कुछ और अहम सुर्खियां हैं-आतंकियों से रिश्ते रखने वाला पाकिस्तान का ब्रिगेडियर हिरासत में। न्यूयॉर्क में अश्लील हरकत के आरोपों में घिरे भारतीय महावाणिज्य दूत। स्पैक्ट्रम घोटाला मामले में मॉरिशस से अगले सप्ताह तक महत्वपूर्ण जानकारियां मिलने की उम्मीद। प्रसार भारती के निलम्बित सी.ई.ओ. बी.एस. लाली पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस, राष्ट्रमण्डल खेल घोटालों में प्रवर्तन निदेशालय ने कसा शिकंजा। दिसम्बर तक नोएडा से आगरा का सफर महज+ ९० मिनट में। बर्लिन में होगा संगीतमय ध्यान योग और जापान ने बनाया दुनिया का सबसे तेज+ सुपर कम्प्यूटर। और सर्टीफिकेट फर्जीवाड़ा मामले में हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड के पांच कर्मचारी गिरफ्तार।
MORNING NEWS
 0815 HRS
22 JUNE, 2011
THE HEADLINES:
  • Government says it wants a strong Lokpal Bill that will not disturb the Constitution; UPA leaders meet last Night to discuss the Lokpal issue.
  • Lok Sabha speaker Miera Kumar calls an all Party meeting today to discuss the Women’s reservation bill.
  • Ban Ki-moon elected UN Secretary General for a second five-year term.
  • Somdev Devvarman enters the second round of men’s singles event of Wimbledon Tennis Championship.
  • India take a lead of 164 runs over West Indies on second day of the first cricket Test at Jamaica.
<><><>
The government has said it wants a strong Lokpal Bill that will not disturb the Constitution. Speaking to reporters in New Delhi yesterday, HRD Minister Kapil Sibal said that, government will introduce a strong anti-corruption bill in the Monsoon Session of Parliament as promised to the people of India. Mr. Sibal said that differences between the representatives of Government and Civil society in the Joint Drafting committee, remain on six key issues which will be now taken up to the all party meeting next month before sending it to the Cabinet for final approval.
The differences on the six points, that were mentioned to you earlier persists, there are differences of positions that we have taken with reference to the existing constitutional structure and the existing system of Government and I hope that those differences are resolved. In any event, we wish to give to the people of India a strong Lokpal Bill.
Speaking on the issue, Law Minister Veerappa Moily said, the civil society activists and the government have exchanged their versions on various aspects of the bill. Mr Moily said, the government wants a robust Lok pal bill to provide for a corruption free government.
Financial administrative autonomy total is given to the Lokpal and Lokpal will have quasi judicial powers, it’s not just an executive body. That means, when you are placing it into very high pedestal. They will have contempt powers.
After the ninth and final meeting of the joint drafting committee on the Lokpal Bill yesterday, Civil society representative Prashant Bhusan said that, the government draft does not include the Prime Minister within the ambit of the Bill as also the higher judiciary and conduct of MPs inside the House, besides there are differences on procedural issues.
<><><>
A meeting of UPA leaders was held in New Delhi last night to ascertain the views of alliance partners on the Lokpal Bill. Prime Minister Manmohan Singh, Congress President Sonia Gandhi, who is the UPA Chairperson and leaders of several of the constituents attended the meeting among others. Finance Minister Pranab Mukherjee briefed the meeting on the discussions with the Anna Hazare team on the Lokpal Bill.
DMK Parliamentary Party leader T R Balu represented the party at the high level meeting. DMK, a constituent of UPA, has favoured the Prime Minister being brought under the ambit of the Lokpal.
The UPA government is opposed to bringing the Prime Minister under the purview of the proposed anti-corruption watch-dog and virtually all allies support it on this issue. The Government thinks bringing the office of Prime Minister under Lokpal will harm governance and could be a security risk also. The government has already announced an all party meeting on the issue which will be convened next month.
<><><>
The Jharkhand High Court has issued notice to the Central government on the issue of formation of joint drafting committee for the Lokpal Bill. The notice was issued by a bench comprising of acting Chief Justice Prakash Chandra Tatia and Justice Jaya Rai on a petition filed by one Chandrashekhar Pandey challenging the formation of joint drafting committee by the government on the issue of its constitutionality. The petitioner has made all the ten member of the joint drafting committee as respondents.
<><><>
Lok Sabha Speaker Meira Kumar has convened an all-party meeting in New Delhi today to discuss the Women’s Reservation Bill. Official sources said, the Bill is likely to come up in the Lok Sabha in the Monsoon Session of Parliament. The Bill was passed by the Rajya Sabha last year. In a letter to political parties, Mrs Kumar has also asked them to take steps for early passage of the Bill in the Lok Sabha. The bill grants 33 per cent reservation for women in the Lok Sabha and state assemblies.
Meanwhile, Congress has reaffirmed its commitment to bring Women’s reservation Bill in Lok Sabha in the Monsoon Session of Parliament. Party spokesperson Jayanti Natarajan told media persons in New Delhi that the UPA government got it passed in the Rajya Sabha and would like to see it as an act.
<><><>
The Monsoon Session of Parliament will be held from the 1st of August to 8th of September. A decision to this effect was taken at a meeting of the Cabinet Committee on Parliamentary Affairs headed by the Finance Minister Pranab Mukherjee. Talking to Media Persons, after the meeting, Parliamentary Affairs Ministers Pawan Kumar Bansal said, the Committee decided to recommend to the President to convene the session from 1st of August.
<><><>
Union Environment and Forests Minister Jairam Ramesh has said that an amendment bill to the Land Acquisition Act will be introduced in the Monsoon session of Parliament. He said, the Centre will oppose forcible land acquisition by state governments. Mr Ramesh was speaking to reporters on the sidelines of an International Summit on Microfinance and Inclusive Development in Hyderabad yesterday. Referring to the Posco Project in Odisha, he said the state government should adopt democratic methods to acquire land. Ruling out any review of environmental clearance given to the Posco Project, the Minister said there is no need for it as the environmental clearance does not give the state, license for forcible land acquisition.
<><><>
The 192-nation United Nations General Assembly has voted unanimously to elect Ban Ki-moon for a second five-year term as UN Secretary General. Mr Ban’s second term will commence from January the 1st, 2012. With no contenders to throw a challenge for the post, the assembly approved the new term by consensus. Mr Ban declared his candidacy two weeks ago and had the formal backing by the Security Council on Friday. All regional groups at the UN also endorsed him.
Mr Ban has termed his re-election as a “very great honour beyond expression.”
<><><>
Extending a helping hand to the cyclone prone Myanmar, India yesterday dedicated 10 modern and disaster-proof rice silos to the country to ensure that no one goes hungry during natural calamities. External Affairs Minister Mr. S M Krishna, on a three day visit to the country, inaugurated the silos, having a combined capacity of 5,000 tonne storage built with the assistance of India.
India had given 2 million US dollars for the construction of these silos, whose need was felt after the devastating May 2008 Cyclone, Nargis”.
<><><>
UNESCO has removed the Manas National Park in Assam from the list of endangered World Heritage site. Divisional Forest Officer of the Park said that a decision to this effect was taken at the 35th Session of World Heritage Committee held in Paris yesterday. More from AIR Correspondent:
In the year 1992, UNESCO declared Manas National Park as a World Heritage in Danger due to instability and destruction of wildlife. But with the change of time, the situation started improving. There has been improvement in the status of several important types of animals. The Rhinos have been re-introduced in the park. Population of elephant and wild buffalo has increased. Now forest officials, NGOs and local people expressed satisfaction after the removal of Danger tag from the park.
Manas Pratim Sarma, AIR News, Dibrugarh.
<><><>
South-West monsoon in the country during the June-September period is likely to be near normal. This was disclosed by Science and Technology Minister Pawan Kumar Bansal in New Delhi yesterday. He said, monsoon rains are expected to be at 95 per cent of the long-term average. Mr Bansal, however, said that this is unlikely to affect the country’s agriculture as distribution of rainfall across the country so far has been uniform.
Meanwhile, rain kept temperature down in North India. The mercury remained at the normal range in the national capital with a maximum of 38 deg C.
In Uttar Pradesh, widespread and heavy rain has occurred in almost all divisions of the state. Eastern UP experienced heavy rain while scattered light rain occurred in western UP. A woman died in Ambedkar Nagar district due to lightning incident. A report
The heavy rain in the eastern region has disrupted normal life. Road traffic and electric supply has been badly hampered due to heavy rain and uprooting of trees on highways. Three to eight centimeters of rainfall has occurred in Sultanpur, Ambedkar Nagar, Mirzapur, Allhabad Lucknow and Raebareli during past twenty four hours. The Met office has said that there will be a brief respite in the rains in a couple of days, before the another cycle of monsoon starts.
Salman Haider, AIR News, Gorakhpur.
<><><>
India‘s Somdev Devvarman has entered the second round of the Wimbledon Tennis men’s singles event after his German opponent Denis Gremelmayr retired hurt midway through the first round match in London last night. Somdev was leading 6-4, 4-2 when Gremelmayr conceded the match to the Indian.
Somdev will next face 18th seed Mikhail Youzhny of Russia, who defeated Argentine Juan Monaco 4-6, 6-2, 6-2, 4-6, 6-4 in the first round.
India‘s Sania Mirza has bowed out of the women’s singles event. In her first round match, she lost to France‘s Virginie Razzano in three sets 6-7, 6-2, 3-6.
<><><>
India were 91 for three in their second innings at stumps on day two of the first cricket Test against the West Indies at Sabina Park in Kingston, Jamaica. India thus enjoy an overall lead of 164 runs over the West Indies.
In reply to India‘s 246, West Indies were earlier bowled out for 173 in their first innings yesterday.
Brief Scores:
India: 246 all out and 91 for three in 41 overs
West Indies: 173 all out in 67.5 overs.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
The Continuing rift on the Lokpal Bill between the government and Civil Society members, again finds front page coverage in all news dailies today. ” Lokpal logjam prompts Anna to fast again’ headlines the Mail Today while The Hindustan Times notes ‘ Two drafts as govt, Team Hazare agree to disagree” . The Times of India observes “Joint Lokpal panel calls it a day with disjoint drafts”.
Following a spate of rape incidents in U.P the Chief Minister Mayawati has announced tougher laws to deal with the crime , which leads the Mail Today to observe “Jail them ! under fire Maya wants tougher laws for rapists “. The Hindustan Times notes ” 8 rape cases in 48 hrs : Maya moves for tough laws”.
The Asian Age and The Mail Today report on the arrest of a serving Pakistani Brigadier with alleged links with a banned religious organisation. The Mail Today observes ” Brigadier’s arrest for terror links exposes rogues in Pakistani army “.
In noteworthy news, The Hindu reports that the government is setting up a high- powered task force to review the unfinished tasks and make further suggestions for implementation, for Defence preparedness.
The Indian Express News line has reported along with a photograph, the claim of the Enforcement Directorate of having recovered rupees 9.28 crores in cash from an underground private vault on the premises of a businessman allegedly involved in hawala transactions.
In significant news , The Times of India reports ” US works to get India into Nuclear Club, NPT clause may be ignored ” for India‘s membership to the Nuclear Suppliers Group.
Striking a warning bell for the environment, the Statesman reports that the world’s oceans are faced with an unprecedented loss of species due to the cumulative impact of a number of severe individual stresses, ranging from climate warming and sea water acidification, to widespread chemical pollution and gross over fishing.
And finally, news that should inspire our listeners to contribute to a clean environment and stay fit. The Pioneer reports that Sanjeev Kumar Lohia, Joint Secretary with Urban Development Ministry has been cycling to work for the past month, and wants people to avoid pollution – causing vehicles and adopt cycles to save the earth and make the cities a little less congested.
२२.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०
मुख्य समाचार :
  • महिला आरक्षण विधेयक पर सर्वदलीय बैठक नई दिल्ली में सम्पन्न। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने कहा विधेयक पर आम सहमति के लिए विचार-विमर्श जारी रहेगा।
  • गृहमंत्री पी चिदम्बरम ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ रोकने के लिए कड़ी चौकसी बरतने को कहा। उन्होंने अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की।
  • बिहार में मुजफ्‌फरपुर जिले में पिछले एक सप्ताह में अज्ञात बीमारी से ४४ बच्चों की मौत।
  • भारत-पाकिस्तान विदेश सचिवों की शांति वार्ता इस्लामाबाद में कल से।
  • और खेलों में-
  • जमैका में पहले क्रिकेट टैस्ट मैच में भारत आज तीन विकेट पर ९१ रन से आगे खेलेगा। अब तक वेस्टइंडीज से १६४ रन की बढ़त।
  • सोमदेव देवबर्मन विम्बलडन टेनिस चैम्पियनशिप में पुरूषों के सिंगल्स मुकाबले के दूसरे दौर में।
 महिला आरक्षण विधेयक के बारे में नई दिल्ली में आयोजित सर्वदलीय बैठक समाप्त हो गई है। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने कहा है कि विधेयक पर आम सहमति जुटाने के लिए विचार-विमर्श जारी रहेगा। बैठक के बाद भारतीय जनता पार्टी की नेता सुषमा स्वराज ने कहा कि उनकी पार्टी लोकसभा में यह विधेयक पारित कराये जाने के पक्ष में है, लेकिन राज्य सभा की तरह मार्शल बुलवाकर इसे पारित नहीं किया जाना चाहिये। उनका कहना था कि शिवसेना के विचार में आरक्षण का मुद्दा राजनीतिक दलों पर छोड़ दिया जाना चाहिये। हमारे संवाददाता का कहना है कि राष्ट्रीय जनता दल और जनता दल यूनाइटेड के नेताओं ने इस आरक्षण के भीतर पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए कोटे की अपनी पुरानी मांग दोहराई। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के नेता इस बैठक में शामिल नहीं हुये। लोकसभा और राज्य विधान सभाओं में महिलाओं के ३३ प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था वाले इस विधेयक को राज्य सभा पिछले वर्ष मार्च में मंजूरी दे चुकी है।

 इस बैठक में वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, डीएमके नेता टी आर बालू, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के बासुदेव आचार्य, नेशनल कांफ्रेंस के फारूख अब्दुल्ला और जनता दल यूनाइटेड के रामसुंदर दास सहित विभिन्न दलों के नेता हिस्सा लिया।
 कांग्रेस पार्टी ने मॉनसून अधिवेशन में महिला आरक्षण विधेयक लोकसभा में पेश करने का संकल्प दोहराया है। पार्टी ्रवक्ता जयंती नटराजन ने कहा है कि यूपीए सरकार पिछले वर्ष मार्च में राज्य सभा में इसे मंजूर करा चुकी है और जल्दी से जल्दी इसे कानून का रूप देना चाहती है।

 गृह मंत्री पी. चिदम्बरम ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की है। राज्य की दो दिन की यात्रा के दौरान उन्होंने राज्य सरकार और सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों के साथ आगामी अमरनाथ यात्रा के प्रबन्धों पर भी विचार-विमर्श किया। अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए लखनपुर से अमरनाथ गुफा तक सुरक्षा बलों की पचास अतिरिक्त बटालियन तैनात की गई हैं। २९ जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए दो लाख से अधिक यात्री अपना पंजीकरण करा चुके हैं।

 गृह मंत्री ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर चौकसी बनाए रखने में सीमा सुरक्षा बल की भूमिका की सराहना की है। श्री चिदम्बरम ने कश्मीर घाटी की अपनी यात्रा के अंत में आज गुरेज+ सैक्टर में एक अग्रिम चौकी का दौरा किया। जवानों से बातचीत में गृह मंत्री ने घाटी में शांति और सामान्य स्थिति बनाए रखने तथा घुसपैठ के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए कड़ी चौकसी बरतने की आवश्यकता पर जोर दिया। इससे पहले, गृह मंत्री को पहलगाम से गुरेज+ जाते हुए श्रीनगर में उड़ान संबंधी तकनीकी गड़बड़ी के कारण हेलिकॉप्टर बदलना पड़ा, क्योंकि पायलट कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते थे।

 ग्रामीण विकास मंत्री विलासराव देशमुख ने ग्रामीण लोगों के लिए शुरू की गई सरकारी योजनाओं के समुचित क्रियान्वयन के लिए ग्राम सभाओ को मजबूत करने की जरूरत पर जोर दिया है। जिला ग्रामीण विकास एजेंसी-डी आर डी ए के परियोजना निदेशकों के सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद श्री देशमुख ने कहा कि केन्द्र ने पंचायत स्तर पर समर्पित और निष्ठावान कर्मचारी तैनात करने का फैसला किया है।

जब तक हम ग्राम सभाओं को मजबूत नहीं करते कोई भी कार्यक्रम गरीबों तक नहीं पहुंच सकता। हम केन्द्रीय कोष से करोड़ों रूपये खर्च कर रहे हैं। इसके बावजूद शहरी और ग्रामीण गरीबों के बीच बड़ी खाई है। इसलिए आपको देखना होगा कि इस खाई को कैसे भरा जाए और हम कितने असरदार ढंग से सभी कार्यक्रमों को क्रियान्वित कर सकते हैं।
 श्री देशमुख ने  बताया कि पंचायत विकास अधिकारी और जूनियर इंजीनियरों के नये पद बनाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मनरेगा केन्द्र सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है और सरकार इसे भ्रष्टचार से पूरी तरह मुक्त रखने की जवाबदेही चाहती है। श्री देशमुख ने कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार रोकने के लिए सामाजिक निगरानी की सोशल ऑडिट व्यवस्था पहले ही शुरू कर दी है, ताकि लोग योजना की राशि और उसके खर्च की जानकारी खुद हासिल कर सकें।
 हमारे संवाददाता ने बताया है कि मनरेगा के अलावा केन्द्र अब राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन और ४१ लाख स्व-सहायता ग्रुपों पर भी ध्यान केन्द्रित कर रहा है। सरकार चाहती है कि गरीबी रेखा से नीचे के प्रत्येक ग्रामीण परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोजगार उपलब्ध हो।

 कर्मचारी भविष्य निधि के लाभार्थी अगले महीने से अपना खाता ऑन लाइन देख सकेंगे। केन्द्रीय श्रम मंत्री मलिकार्जुन खड़गे ने आज नई दिल्ली में क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्तों की बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब कर्मचारी भविष्य निधि की वेबसाइट पर अपने खाते में जमा राशि और उसमें उपलब्ध राशि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। श्री खडगे ने बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि के कई कार्यालयों ने २००८-०९ तक अपने खाते ठीक कर लिए हैं और अगले छह महीनों में खातों की ताजा स्थिति की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि तीस दिन के अंदर दावों का निपटारा होगा और लोगों की शिकायतों को तेजी से निपटाया जाएगा।
      —-
 बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में पिछले एक हफ्ते में अज्ञात बीमारी से कम से कम ४४ बच्चों की मृत्यु हुई है। हमारे पटना संवाददाता ने खबर दी है कि ये सभी बच्चे दो से दस वर्ष की आयु के थे। इस बीमारी के पूर्वी चम्पारण और गोपालगंज जिलों तक फैलने की खबर है। हमारे संवाददाता के अनुसार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में पुणे के डॉक्टर बी बी टेन्डले ने बताया कि मरीजों के खून की जांच के बाद ही बीमारी का पता चल सकेगा। 

मुजफ्फरपुर,, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज के सिविल अस्पतालों में अज्ञात बीमारी से ७६ बच्चे भर्ती हैं।  वहां के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें मुजफ्फरपुर स्थित मैडीकल कॉलेज अस्पताल में १८ बच्चों के मरने की खबर है। उन्होंने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों में अज्ञात बीमारी से मारे जाने वाले बच्चों के बारे में विभाग को कोई जानकारी नहीं है। स्वास्थ्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि बीमारी के कारणों का पता अभी तक नहीं लगाया जा सका है और रोगियों का ईलाज लक्ष्णों के आधार पर किया जा रहा है। इस बीच नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ वायरालॉजी और राष्ट्रीय संक्रामक संस्थान दिल्ली के डॉक्टरों ने मुजफ्फरपुर के विभिन्न अस्पतालों का आज दौरा कर बीमार बच्चों के रक्त के नमूने को आज जांच के लिए एकत्र किया। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल।

—-
  बिहार में नालंदा जिले के सोजन्ना गांव से तीन संदिग्ध माओवादियों को गिरफ्तार किया गया है। सहायक पुलिस अधीक्षक के अनुसार खुफिया जानकारी मिलने पर पुलिस ने कल देर रात गांव में छापा मारा और तीन उग्रवादियों को हिरासत में लिया। उन्होंने बताया कि इन लोगों पर बिहार और झारखण्ड में कई उग्रवादी घटनाओं में शामिल होने का संदेह है।
—-
 मणिपुर के मुख्य सचिव डी.एस. पूनिया के नेतृत्व में राज्य सरकार के अधिकारियों का एक दल इस महीने की तीस तारीख को सेनापति में यूनाइटेड नगा काउंसिल से बातचीत करेगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस बातचीत में केन्द्रीय गृह मंत्रालय के प्रतिनिधि प्रेक्षक के रूप में भाग लेंगे। कल मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में तीस जून को यह त्रिपक्षीय बातचीत कराने का फैसला किया गया। इससे पहले, यह बातचीत स्थगित की गई थी।
 भारत और पाकिस्तान के बीच दो दिन की शांति वार्ता कल इस्लामाबाद में शुरू होगी। विदेश सचिव निरूपमा राव वार्ता प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए पाकिस्तान के विदेश सचिव सलमान बशीर के साथ बातचीत करेंगी। इस बातचीत के दौरान आतंकवाद के मुद्दे पर मुख्य रूप से चर्चा होगी। अमरीका की एक अदालत ने डेविड हेडली के इस खुलासे के मद्देनजर कि मुंबई आतंकी हमले में आई एस आई का हाथ था, इस बातचीत को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भारत ने पाकिस्तान को वांछित अपराधियों की एक सूची भी सौंपी है। इनमें माफिया सरगना दाउद इब्राहिम और लश्करे तैयबा के शीर्ष आतंकवादी शामिल हैं। भारत का मानना है कि दोनों देशों के हित में आतंकवाद से सख्ती और पारदर्शिता से निपटने की जरूरत है। दोनों पक्ष जम्मू-कश्मीर, सरक्रीक, विश्वास कायम करने के उपायों और जल सम्बन्धी मुद्दों पर बातचीत करेंगे।
     —
 अफगानिस्तान मे राजधानी काबुल के पश्चिम मे हेरात प्रांत मे एक बस पलट जाने से १६ लोगों की  मृत्यु हो गई। प्रातीय परिषद के अध्यक्ष अब्दुल जहीर सैयदजादा ने कहा कि  कल देर रात फार्सी जिले मे हुई दुर्घटना में बस मे सवार आठ महिलाओ और ६  बच्चों सहित सभी १६ यात्रियों की मृत्यु हो गई। अधिकारियों ने कहा है कि ऐसा लगता है कि यह दुर्घटना चालक की लापरवाही से हुई ।            
 नेपाल में, मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस ने भारत से अपने राजदूत को वापस बुलाने के सरकार के फैसले पर आपत्ति व्यक्त की है। पार्टी के संसदीय प्रवक्ता नवीन्द्र राज जोशी ने संसद की अंतर्राष्ट्रीय संबंध और मानवाधिकार समिति में इस बात पर चिंता व्यक्त की कि सरकार पांच सूत्री समझौते की भावना का उल्लंधन करते हुए राजदूतों को वापस बुला रही है। नेपाली कांग्रेस की यह टिप्पणी इस खबर पर की गई है कि विदेश मंत्रालय ने भारत में नेपाल की राजदूत रूकमा शमशेर राणा को जल्द से जल्द स्वदेश लौटने का निर्देश है। सुश्री राणा को सीपीएन-यूएमएल और नेपाली कांग्रेस पार्टी शासन के दौरान अक्टूबर २००९ में नियुक्त किया गया था। विदेश मंत्री उपेन्द्र यादव ने हाल ही में राजदूत पर आरोप लगाया था कि वे सरकार के निर्देशों का पालन नहीं कर रहीं हैं।
  नेपाल सरकार ने राष्ट्रीय जनगणना दिवस कें सौ वर्ष पूरे होने कें उपलक्ष्य में आज सार्वजनिक अवकाश की धोषणा की है। नेपाल में राष्ट्रीय स्तर पर ११वी जनगणना का काम इस महीने की १७ तारीख से शुरू हुआ, जो २७ जून तक चलेगा। नेपाल मे पहली जनगणना १९११ में हुई थी।
 केंद्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने ४६ हजार लोगों की नियुक्ति की है जो तीन हजार ९ सौ ग्राम विकास परिषदों और ५० नगर पालिकाओं में जनगणना करेंगे। इस जनगणना से देश में जाति ,धर्म ,आर्थिक स्थिति ,बुनियादी ढ़ाचे और विकास की सही तस्वीर सामने आ सकेगी। इसका उद्देश्य यह पता लगाना भी है कि करीब १० साल चले संघर्ष का आम जनता पर क्या असर पड़ा । जनगणना की रिपोर्ट तीन महीने में सार्वजनिक होगी।
 एशियाई विकास बैंक ने कहा है कि नेपाल सरकार को शांति स्थापना और संविधान का मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया पर काम करते हुए देश के महत्वपूर्ण विकास लक्ष्यों पर ध्यान केन्द्रित रखना चाहिए। एशियाई विकास बैंक के दक्षिण एशिया विभाग के महानिदेशक सुल्तान एच. रहमान ने नेपाल की अपनी तीन दिन की यात्रा के अंत में आज काठमांडु में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एशियाई विकास बैंक नेपाल की हाल की घटनाओं पर नजदीकी नजर रखे हुए है और वहां चल रहे चुनौतीपूर्ण और जटिल राजनीति परिवर्तन के बारे में पूरी तरह से अवगत है।
 श्री रहमान ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय नेपाल की घटनाओं विशेष रूप से अगले दो-तीन महीने के दौरान होने वाली घटनाओं पर पूरी तरह से नजर रखे हुए है। उन्होंने कहा कि एशियाई विकास बैंक नेपाल के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए शिक्षा के स्तर में सुधार को लेकर विशेष रूप से चिंतित है। श्री रहमान ने नेपाल के प्रधानमंत्री झलानाथ खनाल, उपप्रधानमंत्री और वित्त मंत्री भरतमोहन अधिकारी, शिक्षा मंत्री गंगलाल तुलाधर और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया।
     —
 बिहार विधानसभा का एक सप्ताह का मॉनसून अधिवेशन १५ जुलाई से २१ जुलाई तक होगा। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। इस अधिवेशन में क्लीनिक खोलने और डॉक्टरों के संरक्षण सम्बन्धी विधेयक सहित कई विधेयक रखे जाने की उम्मीद है। इस अधिवेशन के दौरान वित्तीय कामकाज भी निपटाया जाएगा।
   —-
 मध्यप्रदेश सरकार ने ऋण देने वाले सहूकारों के लिए लाइसेंस जरूरी करने का फैसला किया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य मंत्रिमंडल ने इस सिलसिले में मध्यप्रदेश ऋण कानून १९३४ में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

 प्रस्तावित संशोधनों के तहत गैर लाइसेंसी साहूकारों द्वारा दिया गया ऋण शून्य माना जाएगा। ऐसे ऋण की वसूली किसी भी अदालत के माध्यम से नहीं की जा सकेगी। वहीं लाइसेंसी साहूकार सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य पर ही साहूकारी कर सकते हैं।  राज्य सरकार समय समय पर ऋण की दरें अधिसूचित करेगी। गौरतलब है कि छोटे किसान गैर लाइसेंसी साहूकारों के जाल में फंस जाते हैं और कई मामलों में वे मूल ऋण से अधिक ब्याज चुकाने के बाद भी कर्ज से मुक्त नहीं हो पाते हैं। नया कानून छोटे किसानों को गैर लाईसेंसी साहूकारों के शोषण से मुक्ति दिलाएगा। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

 मध्यप्रदेश में, शहडोल, रीवा, जबलपुर, सागर और होशंगाबाद के बाद अब इन्दौर, भोपाल और ग्वालियर संभाग में भी मॉनसून की वर्षा शुरू हो गई है। पूर्वी मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर भारी वर्षा के कारण आम जन-जीवन पर असर पड़ा है। भोपाल में कल रात से हल्की बारिश हो रही है।
 उत्तर प्रदेश में मॉनसून दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों की ओर बढ रहा है। मौसम विभाग ने अगले ४८ घन्टों में इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य की पूर्वी हिस्सों में आज कहीं-कहीं वर्षा हुई।

मानसून की सक्र्रियता का केन्द्र अब मध्य भारत हो गया है और प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में घने बादल हैं। मौसम विभाग का कहना है कि इससे बुंदेलखंड में वर्षा होगी। ये क्षेत्र पिछले दो वर्षों से जलसंकट से ग्रस्त है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आसमान में बादल हैं और मौसम सुहाना है। किसान खेती के कामों में व्यस्त है और धान की रूपाई भी जारी हैं। सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार, गोरखपुर।

 असम में मानस राष्ट्रीय उद्यान को एक बार फिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल सूची में शामिल कर लिया गया है। गुवाहाटी में सरकारी सूत्रों के अनुसार विश्व धरोहर समिति ने मंगलवार को पेरिस में अपनी ३५वीं बैठक में इस पार्क को खतरे में पड़े स्थलों की सूची से हटाने का फैसला किया । पेरिस में समिति की बैठक में हिस्सा लेने गये भारतीय दल में शामिल मुख्य वन्य जीव संरक्षक सुरेश चंद्र ने बताया है कि असम ने वन्य जीव संरक्षण के मामले में सारी दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की है और इसीलिए मानस राष्ट्रीय पार्क को खतरे की सूची से हटाया गया है।
   हमारे संवाददाता के अनुसार भूटान की तराई में बोडो क्षेत्रिय परिषद की देखरेख में पांच सौ वर्ग किलोमीटर से भी बड़े इलाके में फैले इस राष्ट्रीय पार्क को १९८५ में विश्व धरोहर स्थल का दर्जा मिला था। लेकिन, अस्सी के दशक के अंत और नब्बे के दशक के शुरू में बोडो विद्रोही गतिविधियों के कारण इस पार्क को १९९२ में विश्व धरोहर स्थल सूची से हटा लिया गया था।

निचले असम में स्थित मानस राष्ट्रीय उद्यान को १९९२ में यूनेस्को ने उग्रवाद और अराजकता के चलते खतरे में विश्व धरोहरों की सूची में शामिल किया था। लेकिन समय के साथ साथ स्थिति सुधरती गयी। उद्यान में गेंडो को दोबारा लाया गया दूसरी ओर हाथी और जंगली भैंसो की संख्या में वृद्धि हुई। इसके साथ ही स्थानीय लोगों ने भी इस उद्यान को दोबारा से इसका खोया हुआ दर्जा दिलाने के लिए वापस आए। असम की पहचान बन चुके इस उद्यान को इसकी खोई हुई पहचान दोबारा मिलने से सभी लोग काफी खुश हैं। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, डिब्रूगढ़।

यूनेस्को समिति के फैसले पर असम के वन मंत्री रकिबुल हुसैन ने कहा कि इससे साबित होता है कि मानस राष्ट्रीय पार्क को विश्व धरोहर स्थल का दर्जा फिर दिलाने के लिए की गई कड़ी मेहनत रंग लाई है।
 इस इलाके में राजनीतिक स्थिति में सुधार और बोडो क्षेत्रिय परिषद के गठन के बाद से मानस राष्ट्रीय पार्क के संरक्षण को गति मिली। इसे खतरे की सूची से हटवाने के प्रयासों में बोडोलैंड क्षेत्रिय परिषद, गैर सरकारी संगठनों और राज्य वन विभाग के साथ-साथ स्थानीय लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

—-
 मुंबई शेयर बाजार आज शुरूआती कारोबार में ११८ अंक ऊपर खुला।
 अब से कुछ देर पहले सेंक्सेस ….३९. अंक चढ़कर .१७..हजार ५२०. पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सेंचेज के निफ्टी में भी आज शुरूआती उछाल देखा गया। अब से कुछ देर पहले यह .८… अंक चढ़कर …५ हजार..२६७…पर था।
—-
 पाकिस्तान में खैबर एजेंसी में आज दो बम विस्फोटों में दो लोग मारे गए और तीन घायल हो गए। सूत्रों के अनुसार पहला विस्फोट जमरूद तहसील में टी०डी० बाजार में हुआ, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया, बाद में इस व्यक्ति की मृत्यु हो गई। दूसरा विस्फोट जमरूद बाजार में अर्द्धसैनिक बलों की चौकी के निकट हुआ। इसमें एक सुरक्षाकर्मी मारा गया और तीन लोग घायल हो गए घायलों को अस्पताल ले जाया गया है।
—-
 अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों को हटाने के अपने फैसले की घोषणा आज कर सकते हैं। राष्ट्रपति ओबामा के प्रवक्ता जे. कार्नी ने कहा कि राष्ट्रपति ने सैनिकों को हटाने की योजना के अपने फैसले को अंतिम रूप दे दिया है और वे आज रात राष्ट्र को सम्बोधित करेंगे। प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति ने सोमवार को व्हाइट हाउस में बैठक के दौरान अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों को अपने कार्यक्रम के बारे में सूचित किया। खबरों के अनुसार इस वर्ष अफगानिस्तान से करीब दस हजार सैनिकों को हटाए जाने की संभावना है। इनमें से करीब पांच हजार सैनिक इन गर्मियों में और इतने ही सैनिक वर्ष के अंत तक अफगानिस्तान से हटाए जाएंगे। अफगानिस्तान में एक लाख से अधिक अमरीकी सैनिक हैं। रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेटस और सैनिक अधिकारी, अमरीकी सैनिकों को धीरे-धीरे हटाने के पक्ष में हैं, जबकि व्हाइट हाउस के सलाहकार चाहते हैं कि इस काम में तेजी लाई जाए, क्योंकि ओसामा बिन लादेन अब मारा जा चुका है और अमरीका में २०१२ के राष्ट्रपति चुनावों की सरगर्मियां शुरू होने वाली हैं।
     —
 जमैका में सबाईना पार्क में वेस्टइंडीज के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के तीसरे दिन आज भारत अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर ९१ रन से आगे खेलना शुरू करेगा। भारत ने अब तक वेस्टइंडीज पर १६४ रन की कुल बढ़त हासिल कर ली है। पहली पारी में भारत ने २४६ और वेस्टइंडीज ने १७३ रन बनाए हैं।
    —
 भारत के सोमदेव देव वर्मन विम्बलडन टेनिस के पुरूष सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। कल रात लंदन में खेले गए मैच में उनके प्रतिद्वंद्वी जर्मनी के डेनिस ग्रेमेलमायर के रिटायर्ड हर्ट होकर खेल छोड़ने तक सोमदेव देववर्मन ६-४, ४-२ से आगे चल रहे थे।
 अब सोमदेव देववर्मन का मुकाबला रूस के १८वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी मिखाइल यूझ्‌नी से होगा।
 भारत की सानिया मिर्जा महिलाओं के एकल मुकाबले से बाहर हो गई हैं। वे पहले दौर के मैच में फ्रांस की विरजिनी रज्ज+ानो से तीन सेटों में ६-७, ६-२, ३-६ से हार गई थीं।
 देश से हस्तशिल्प वस्तुओं का निर्यात मई महीने में पिछले वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले १९ प्रतिशत बढ़कर १८ करोड़ ३० लाख डॉलर हो गया। सरकारी आंकड़ों के अनुसार अमरीका और यूरोपीय देशों से हस्तशिल्प वस्तुओं की मांग में वृद्धि के कारण ऐसा हुआ। पिछले वर्ष मई के महीने में इन वस्तुओं का १५ करोड़ ४० लाख डॉलर का निर्यात हुआ था। देश से हस्तशिल्प वस्तुओं के कुल निर्यात का करीब ६० प्रतिशत अमरीका और यूरोपीय देशों को होता है। मुरादाबाद, जयपुर, सहारनपुर, जोधपुर और नरसापुर देश में हस्तशिल्प वस्तुओं के मुख्य केन्द्र हैं, जहां से दुनियाभर में ये वस्तुएं भेजी जाती हैं। इन क्षेत्रों में दस लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिल रहा है।
 —
 प्रसिद्ध जादूगर गोपीनाथ मुत्थूकड को इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय मर्लिन पुरस्कार से नवाजा गया है। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को जादूगरों का ऑस्कर कहा जाता है। केरल के ४७ वर्षीय गोपीनाथ मुत्थूकड भारत के दूसरे जादूगर हैं जिन्हें मर्लिन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इससे पहले, पी सी सरकार जूनियर को यह पुरस्कार मिल चुका है। उन्होंने देश-विदेश में  कई जादू सम्मेलनों का आयोजन भी किया और जादू की कला को लोकप्रिय बनाने में अहम योगदान दिया।
       —
 जापान में सत्तारूढ़ दल, डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सांसद का कहना है कि प्रधानमंत्री नाओतो कान अगस्त के अंत तक पद छोड़ देंगे। समाचार एजेंसी क्योदो ने पार्टी के एक वरिष्ठ सांसद के हवाले से कहा है कि संसद में दूसरा पूरक बजट और वित्त वर्ष २०११ के लिए घाटापूरक बॉंड जारी करने संबंधी विधेयक पारित होने के बाद श्री कान इस्तीफा दे देंगे। सरकार भूकंप और त्सुनामी से पीड़ित लोगों को राहत देने के लिए जुलाई में दूसरा पूरक बजट पास करा लेना चाहती है। संसद के ऊपरी सदन में बहुमत न होने के कारण डेमोक्रेटिक पार्टी को विपक्षी दलों के समर्थन की जरूरत है।
 तूफान से पीड़ित म्यांमा को मदद  देने के लिए भारत ने कल उसे चावलों के दस आधुनिक और आपदाओं के प्रभाव से मुक्त भण्डार गृह सौंपे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्राकृतिक आपदाओं के समय वहां किसी को भूखा न रहना पड़े। तीन दिन की म्यांमा यात्रा पर गए विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने भारत की सहायता से तैयार किए गए पांच हजार टन की संयुक्त भण्डारण क्षमता वाले भण्डार गृहों का उद्घाटन किया। इस मौके पर म्यांमा के वाणिज्य मंत्री विन मिन्ट भी मौजूद थे।
ृ भारत ने इन भण्डार गृहों के निर्माण के लिए २० लाख डॉलर की राशि उपलब्ध करायी है। मई २००८ में चक्रवाती तूफान नरगिस के दौरान बड़े पैमाने पर हुए नुकसान के बाद चावल के भण्डार गृहों के निर्माण की आवश्यकता महसूस की गई।
 यांगून में तीन भण्डारण गृहों का उद्घाटन करते हुए श्री कृष्णा ने कहा कि चक्रवाती तूफान से सबसे बड़ा सबक यही मिला है कि तूफान प्रभावित क्षेत्रों में महत्त्वपूर्ण स्थानों पर चावलों के मजबूत भण्डार गृह बनाये जाए, जिन पर मौसम का कोई असर न पड़े और आवश्यकता के समय अनाज का जल्द से जल्द वितरण किया जा सके।
 अजेर्ंटीना की राष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नाडीज ने कहा है कि वे अक्टूबर में होने वाले चुनाव में फिर खड़ी होंगी। अर्जेंटीना में २३ अक्टूबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है। टेलीविजन पर भेंटवार्ता में सुश्री फर्नांडीज ने कहा कि वे अपनी सरकार की योजनाओं को आगे बढ़ाना जारी रखना चाहती हैं।
 सुश्री फर्नांडीज २००७ में राष्ट्रपति चुनी गईं थीं।
 केन्द्रीय पर्यावरण और वन मंत्री जयराम रमेश ने आज कहा कि भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन के लिए एक विधेयक संसद के मॉनसून सत्र में पेश किया जायेगा। हैदराबाद में लघुवित्त और समग्र विकास के बारे में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा कि केन्द्र राज्य सरकारों द्वारा जबरदस्ती भूमि अधिग्रहण करने का विरोध करेगा। ओडिशा में प्रस्तावित पोस्को इस्पात परियोजना के संदर्भ में श्री रमेश ने कहा कि राज्य सरकार को भूमि अधिग्रहण के लिए लोकतांत्रिक तरीका अपना चाहिएं। पोस्को इस्पात परियोजना को पर्यावरण मंजूरी देने की समीक्षा करने से इंकार करते हुए उन्होंने कहा कि इसकी कोई जरूरत नहीं है, क्योकि पर्यावरण मंजूरी राज्य सरकार को जबरदस्ती भूमि अधिग्रहण का लाइसेंस नहीं देती।
MIDDAY NEWS
1400 HRS

  22 JUNE, 2011


THE HEADLINES:
  • The all party meeting on Women’s Reservation Bill concludes in the capital; Lok Sabha Speaker Meira Kumar says, further consultations will continue to arrive at a consensus.  
  • Union Home Minister P. Chidambaram calls for strict vigil on the Line of Control to check infiltration in Jammu and Kashmir; reviews security arrangements for the Amarnath Yatra. 
  • In Bihar, an unidentified disease kills 44 children during the last one week in Muzaffarpur district. 
  • Indo-Pak Foreign Secretary-level peace talks begin in Islamabad tomorrow. 
  • AND IN SPORTS
  • India resume their first innings with the overnight score of 91 for three against West Indies in the first test in Jamaica; Enjoys 164 runs lead.
  • Somdev Devvarman enters the second round of men’s singles event of Wimbledon Tennis Championship.
||<><><>||
 An all party meeting on Women’s Reservation Bill ended in New Delhi with Lok Sabha Speaker Ms Meira Kumar saying that further consultations will continue to arrive at a  consensus on the bill.  Talking to media after the meeting, BJP leader Sushma Swaraj said that her party is in favour of the passage of the bill in the Lok Sabha, but it should not be done in the manner it was passed in the Upper House by calling in the marshals. She said that Shiv Sena is of the view that the quota issue should be left to the parties. Our correspondent reports that RJD and JDU leaders repeated their old demand that there should be  a quota within quota for women from backward classes. Samajwadi Party and BSP members were absent in today’s meeting. The bill granting 33 per cent reservation for women in the Lok Sabha and state assemblies was passed by the Rajya Sabha in March last year. Among the leaders, those attended the meet include Finance minister Pranab Mukherjee, leader of the opposition Ms Sushma Swaraj, senior BJP leader L K Advani, DMK leader T R Baalu, Trinamool leader Sudip Bandopadhya, CPM leader Basudev Acharia, National conference leader Farooq Abdullah and JD (u) leader Ram Sunder Das. In a related development, the Congress has reaffirmed its commitment to bring the women’s reservation Bill in Lok Sabha in the monsoon session. Party spokesperson Jayanti Natarajan said the UPA government got it passed in the Rajya Sabha and would like to see it as an Act.
||<><><>||
 The Home Minister P. Chidrambram  reviewed overall security situation in Jammu and Kashmir. He also discussed the arrangements for the forth coming Amarnath Yatra with the State Government and Security agencies today. Fifty additional battalions of security forces have been deployed from Lakenpore to cave shrine to ensure hassle free yatra for which more than two lakh yatris have already registered themselves. The Yatra will commence from June 29. Union Home Minister P Chidambram has lauded the role of border security force in maintaining vigil on line of control  in Jammu and Kashmir. Mr Chidambram visited a forward post in  Gurez sector on the conclusion of his two day visit to the valley. Interacting with jawans the Home Minister stressed the need for maintaining the vigil to strengthen peace and normalcy in the valley to check infiltration. Earlier the Union Minister was forced to change his helicopter in Srinagar while flying from Phlegm to  Gurez as there was some problem with the flight parameters and pilot did not wanted to take any risk.
||<><><>||
 The Finance Minister Mr. Pranab Mukherjee has  allayed the fears of a serious fallout on agricultural input due to projected below monsoon rains. Talking to reporters in New Delhi today, he said it is only a shade below the annual average and it has to be assessed after some more time. The India Meteorological Department (IMD) yesterday said monsoon rains are expected to be below normal at 95 per cent of the Long Period Average (LPA), with margin for error of plus or minus 4 per cent. In April, during the first monsoon forecast, the government had said the monsoon would be normal, with the rainfall likely to be 98 per cent of the LPA, with an margin of error of plus or minus 5 per cent. Our correspondent reports,Monsoon rains from June to September are a key factor for global commodities markets, as they influence output of various crops in India, which is among the world’s leading producers and consumers of wheat, rice, sugar and edible oils. The monsoon rains are crucial for summer-sown crops, as about 60 per cent of the country’s agriculture is dependent on rains. Due to a widespread drought in 2009-10 and a dearth of rainfall in some parts of the country in 2010-11, paddy production had suffered.
||<><><>||
 The Union Rural Development Minister Vilasrao Deshmukh has emphasised the need to strengthen the Gram Sabha for proper implementation of government schemes meant for rural people. After inaugurating a conference of Project Directors of District Rural Development Agencies, DRDA, Mr. Deshmukh said Centre has decided to depute dedicated man power at Panchayat level.
 Mr. Deshmukh said, posts of Panchayat Development Officer and Junior Engineer will be created. The Minister said there will be zero tolerance for corruption.
 The Minister said, MNREGA is a flag ship programme of the Centre and government want accountability in its corruption free implementation. Mr. Deshmukh said the government has already added Social audit feature to curb the corruption so that people themselves can ask about the funds and their disbursement. Our correspondent adds that besides MNREGA, the Centre is now focussing on National Rural Livelihood Mission and 41 lakh Self Help Groups, SHGs have been set up. The government wants to ensure at least one member of each rural BPL family gets employment.
||<><><>||
 Handicrafts exports jumped 19 per cent to 183 million Dollars in May, according to official data. It is mainly due to the growing demand from the US and European markets. In May last fiscal, the exports stood at 154 million US dollar. The US and Europe together account for about 60 per cent of the country’s handicrafts exports. During April-May 2011-12, the handicrafts exports grew by 16 per cent to 388 million US dollar. Moradabad, Jaipur, Saharanpur, Jodhpur and Narsapur are the major handicraft hubs in India which cater to world markets employing one million people.
||<><><>||
 Employees Provident Fund beneficiaries can access their account online from next month. Union Labour Minister Mallikarjuna Kharge gave this information in the Review meeting of Regional Provident Fund Commissioners in New Delhi today. He said it will be possible for the beneficiaries to know the particulars of contributions made and balance amount available in their accounts through the EPF website. The Labour minister also said that many EPF offices have updated accounts till 2008-09. The current dated account updation will be made possible in another six months. He assured that settlement of claims will then be made within 30 days and grievances will be addressed at a faster pace.
||<><><>||
 In Madhya Pradesh, the State Government has decided to make licenses mandatory for money lenders. Our Bhopal Correspondent reports that the State Cabinet has approved a proposal to amend Madhya Pradesh Money Lending Act 1934 in this connection.
Under the proposed amendments, all the loans given by non-licensee money lenders would be deemed nullified. Such loans could not be recovered through any court. Loans would only be given by money lenders on an interest rate fixed by the state government. The state government would notify rate of interest from time to time. In many cases small farmers repay more than principal amount and they still remain unable to clear debts. The new law would save small farmers from the exploitation of non-licensee money lenders. Shariq Noor, AIR News, Bhopal
||<><><>||
 In Bihar, three alleged Maoists have been arrested from Sojanna village in Nalanda district. Assistant Superintendent of Police, Nalanda said that after receiving specific information, police raided the village late last night and captured  three ultras. According to police, they were allegedly involved in several operations in Bihar and Jharkhand.
||<><><>||
 In Bihar atleast 44 children have died of an unidentified disease during the last one week in Muzaffarpur district of the sate. Our Correspondent reports that those who have died were in the age group of two to ten years.
Till date 76 children are reported to be suffering from the disease which has spread to East Champaran and Gopalganj districts of the state. However Health department officials said that he had reports of eighteen children  died at Sri Krishna Medical College Hospital in Muzaffarpur He also said that he had no details of children succumbing to the disease at different private hospitals. The Health Minister Ashwani kumar Chaubey told AIR that the disease had not been diagnosed and patients were being given symptomatic treatment. Two teams of doctors of National Institute of Virology Pune and National Institute of Communicable Diseases Delhi today visited the different hospitals of the district and collected samples of blood of the ill children. Dr. B. B .Tandley of National Institute of Virology said that the disease could be ascertained only after the test of blood sample of the patients. K K LAL, Air News, Patna.
||<><><>||
 The two day India Pakistan peace talks begin in Islamabad tomorrow.  The foreign Secretary  Ms. Nirupama Rao  will hold discussions with her Pakistani counterpart Salman Bashir to take forward the dialogue process.  During the talks the terrorism will be high on the agenda.  This assumes importance in the wake of revelations made by David Coleman Headley in a US court  that ISI was involved in the Mumbai terror attacks.  India has also given a list of fugitives to Pakistan  for extradition.  They include under world Don Dawood Ibrahim and top militants of Lashkar-e-Toiba.  India is of the view that terrorism needs to be dealt with firmly and transparently for common good of the two countries and there is an urgent need to bridge the bilateral trust deficit. The two foreign secretaries will also discuss Jammu and Kashmir, Sir Creek, confidence building measures and issues relating to water sharing.
||<><><>||
 In Nepal, the main opposition Nepali Congress has objected to the government’s move to recall Nepal’s Ambassador to India. The Party’s Parliamentary Spokesperson Nabindra Raj Joshi voiced concern at the International Relations and Human Rights Committee of Legislature-Parliament, saying that the government began recalling the Ambassador against the spirit of five- point deal. The party’s objection comes following reports that the Foreign Ministry has send a letter to Nepal’s Ambassador to India , Rukma Sumsher Rana to return at the earliest. Rana was appointed to the post in October 2009 during the CPN-UML, Nepali Congress government. Foreign Minister Upendra Yadav recently had alleged that the envoy of not following directives given by the government.
||<><><>||
 The Asian Development Bank (ADB)  says,  the Nepal Government should remain focused on the nations’ strategic development goals , while taking the peace and the constitution drafting process forward. Addressing a press conference in Kathmandu today at the end of his three day visit important to Nepal, Director-General of ADB’s South Asia Department, Sultan H Rahman said,  ADB is  closely following the recent developments in Nepal and is aware of the challenging and complex political transition the country is undergoing. Mr. Rahman said that the international Community is closely watching developments in Nepal especially during the next two to three months. He stressed that ADB is particularly concerned about the importance of improving the quality of education to support the country’s social and economic development.
||<><><>||
 In Nepal, the government has declared a public holiday today to mark the National Census Day. The 11th National Census is going on from the 17th to 27th of this month and this also marks  hundred years since Nepal first conducted its Census in 1911.  The Central Bureau of Statistics has deployed 46,000 enumerators for the 3,900 Village Development councils and fifty municipalities . The Census is expected to give a clear picture on caste, ethnicity, religion, economy, infrastructure and development issues. It also aims to find out the impact of the decade long conflict on the population. The report is to be made public in three months.
||<><><>||
 China‘s first aircraft carrier will go on sea trials next week, amid escalating tensions in the South China Sea. Earlier this month, China‘s top military official reportedly confirmed that Beijing is building a huge aircraft carrier. Yesterday, the Hong Kong Commercial Daily, which broke the story of the vessel’s confirmation, quoted unnamed military sources saying the carrier will go on sea trials on July 1 but will not be officially launched until October. The sources said,  the test has been expedited in view of rising tensions in the South China Sea in recent weeks.
||<><><>||
 Renounced magician Gopinath Muthukad of India has won this year’s International Merlin Award also known as the magicians’ Oscar. 47 year old Kerala-based magician is the second Indian to be chosen to receive the Merlin Award for outstanding contributions to magic in 2011 conferred by the US-based International Magicians Society. Earlier, P C Sorkar Junior had received the award. Muthukad has also organised a series of global magic conventions and campaigns across the country.
||<><><>||
 Back Home, In Assam, the Manas National Park has once again become a World Heritage Site following the removal of the ‘In Danger’ tag by the UNESCO’s World Heritage Committee. According to official sources in Guwahati, a decision to this effect was taken at the 35th meeting of the World Heritage Committee held in Paris on Tuesday. Manas National Park was put in the UNESCO’s  ‘In Danger’ list following large scale destruction of wildlife and infrastructure during the height of Bodo insurgency in the late ’80s and early ’90s. Spread over 500 square kilometre in Bodoland Territorial Council in the foothills of Bhutan, the park got the World Heritage Site status in 1985. With the removal of the danger tag, Assam now has two World Heritage Sites, the other being Kaziranga National Park.  Manas is home to a great variety of wildlife, including endangered species such as the tiger, the pygmy hog, the rhinoceros and the elephant.
||<><><>||
  In Uttar Pradesh, the monsoon is advancing towards south western part which comprises Bundelkhand and Vindhyachal regions. The met office has predicted heavy to very heavy rainfall in these regions in next 48 hours. Our Gorakhpur correspondent says that the eastern part has received scanty rainfall today.
The monsoon has shifted towards central India and now touching the south western part of Uttar Pradesh. According to met office, the parched Bundelkhand is going to benefit from this rain as the area is facing water crisis for past couple of years. In most of the eastern districts, the weather is cloudy and climate is cool. Farmers are already engaged in agricultural activities. Salman Haider, Air News, Gorakhpur.
||<><><>||
 India‘s Somdev Devvarman has entered the second round of the Wimbledon Tennis men’s singles event after his German opponent Denis Gremelmayr retired hurt midway through the first round match in London last night. Somdev was leading 6-4, 4-2 when Gremelmayr conceded the match to the Indian. Somdev will next face 18th seed Mikhail Youzhny of Russia, who defeated Argentine Juan Monaco 4-6, 6-2, 6-2, 4-6, 6-4 in the first round. India‘s  Sania Mirza has bowed out of the women’s singles event. In her first round match, she lost to France‘s Virginie Razzano in three sets 6-7, 6-2, 3-6.
||<><><>||
 India will resume their first innings with the overnight score of 91 for three of the first cricket Test against the West Indies at Sabina Park Jamaica. India thus enjoy an overall lead of 164 runs over the West Indies.
||<><><>||
 A Japanese ruling party official says,  Prime Minister Naoto Kan is set to resign by the end of August after reaching an agreement with the opposition. The Kyodo news agency quoted a senior lawmaker of the Democratic Party of Japan as saying Mr. Kan will resign after securing parliamentary passage of the second extra budget and a bill needed for the government to issue deficit-covering bonds for the fiscal year of 2011. The government is seeking to pass the second supplementary budget in July to fund additional relief measures for the victims of the March 11 earthquake and tsunami. The ruling Democratic Party needs the opposition help because it lacks a majority in the upper house, which can block bills.
||<><><>||
 Internet search engine, Google has included five more Indian languages to its translation services. Internet users can now explore the linguistic diversity of the Indian sub-continent with Google translate, which now supports five new experimental alpha languages-Bengali, Gujarati, Kannada, Tamil and Telugu. A research scientist at Google Ashish Venugopal said that  since these languages each have their own unique s, a transliterated input method has been evolved for the users  without using Indian language keyboards. He hoped that the launch of these new alpha languages will help one better understand the Indo-Aryan languages  and encourage the publication of new content in Indic languages on web.
||<><><>||
 In Pakistan, twin blasts in Khyber Agency today killed two persons and injured three others. According to sources, the first blast was reported in TD Bazar of Jamrud Tehsil where one person was injured who later succumbed to injuries. The other blast occurred near the paramilitary forces’ check post in Jamrud Bazar killing one security man and injuring three others. The injured were shifted to hospital.
||<><><>||
 In Afghanistan, 16 people including eight women and six children were killed as a passenger bus turned turtle in Herat province, west of capital Kabul. Provincial Council sources said, the tragic accident occurred in Farsi district last night.
 A Japanese supercomputer has snatched the title of the world’s fastest machine, ending China‘s brief reign at the top after six months. The K supercomputer, built by the Fujitsu Company, is as fast as one million desktop computers connected together. It has more than three times the power than the previous title-holder and is capable of performing eight quadrillion calculations each second. The previous fastest machine was the Chinese computer Tianhe-1A. With the Tianhe- 1A machine, China for the first time had topped the speed list, wrestling the title from the U.S. who had four of the top ten supercomputers.
||<><><>||
 In the Philippines, widespread flooding due to unusually heavy rains in many parts of the country has killed 14 people. The government today said 10 people drowned in villages when one of  the major rivers in southern island of Mindanao overflowed their banks. In two other incidents on Mindanao, a girl drowned in Cotabato city and a man was killed by the overflowing Lanang River.
22.06.2011समाचार संध्या
2045

मुख्य समाचार : –

  • केन्द्र ने जन लोकपाल विधेयक के मसौदे पर विचार के लिए अगले महीने की तीन तारीख को सर्वदलीय बैठक बुलाई।
  • भारत ने आपसी विश्वास कायम करने के लिए परमाणु हथियार सम्पन्न सभी देशों के बीच, सार्थक वार्ता पर ज+ोर दिया।
  • राष्ट्रीय सलाहकार परिषद ने देश के बेहद गरीब लोगों के लिए भोजन का अधिकार सुनिश्चित करने के खाद्य सुरक्षा विधेयक के प्रारूप को मंजूरी दी।
  • असम में दिसपुर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों में दो लोग मारे गये।
  • जमैका में पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के तीसरे दिन भारत ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट पर 91 रन से आगे खेलना शुरू किया।
  • साइना नेहवाल इंडोनेशिया सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंची।
—-

केंद्र ने जन लोकपाल विधेयक के प्रारूप को अंतिम रूप देने से पहले राजनीतिक दलों की राय जानने के लिए अगले महीने की तीन तारीख को सर्वदलीय बैठक बुलाने का फैसला किया है। सिविल सोसायटी और सरकार के बीच नौ बैठकों के बाद भी कई मुद्दों पर गतिरोध बना हुआ है। इन मुद्दों में प्रधानमंत्री, उच्च न्यायपालिका और सांसदों को लोकपाल के दायरे में लाना शामिल है। विधेयक के दोनों मसौदों को राजनीतिक दलों के सामने रखने का निर्णय किया गया है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि राजनीतिक दलों के विचार जानने के बाद विधेयक के प्रारूप को मंजूरी के लिये मंत्रिमंडल के पास भेजा जायेगा। सरकार ने कहा है कि विधेयक को संसद के आगामी मानसून सत्र में पेश किया जायेगा।

—-

इस बीच, सिविल सोसायटी के कार्यकर्ताओं ने सरकार से लोकपाल विधेयक के प्रारूप के अपने कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर फिर से विचार करने का आग्रह किया है। श्री अन्ना हजारे ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि अगले महीने की सर्वदलीय बैठक से पहले वे प्रारूप के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में विपक्ष और अन्य राजनीतिक दलों से भी बातचीत करेंगे।

—-

लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने आज नई दिल्ली में महिला आरक्षण विधेयक पर सर्वदलीय बैठक बुलाई। बैठक के बाद श्रीमती मीरा कुमार ने बताया कि विधेयक पर आम सहमति जुटाने के लिए विचार-विमर्श जारी रहेगा।

सभी वर्ग महिलाओं को आरक्षण देने के पक्ष में है, लकिन कुछ दलों की इच्छा है कि अभी जो बिल है उसमें कुछ बदलाव की आवश्यकता है, इसलिए मैं फिर से प्रयास करूंगी, उन्हें बुलाउंगी और उनसे विचार विमर्श करूंगी।

भारतीय जनता पार्टी की नेता सुषमा स्वराज ने बताया कि उनकी पार्टी लोकसभा में यह विधेयक पारित कराये जाने के पक्ष में है, लेकिन इसे राज्य सभा की तरह मार्शल बुलवाकर पारित नहीं किया जाना चाहिये।
तो अपना विरोध रजिस्टर कराये अगर ज्यादा समय चाहते है तो ज्यादा समय लेकर उसपर बोले, अगर अमेन्डमेंट देना चाहते है तो अमेन्डमेंट पेश करे, लेकिन या वॉकआउट कर,े लेकिन मैं बिल एक शांतिपूर्ण वातावरण में पारित होना चाहिए।

श्रीमती स्वराज ने बताया कि शिवसेना का मानना है कि आरक्षण का मुद्दा राजनीतिक दलों पर छोड़ दिया जाना चाहिये। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्ट्रीय जनता दल और जनता दल यूनाइटेड के नेताओं ने इस आरक्षण के भीतर पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए कोटे की अपनी पुरानी मांग दोहराई। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के नेता इस बैठक में शामिल नहीं हुये।

—-

भारत ने परमाणु हथियार रखने वाले सभी देशों से आपसी विश्वास कायम करने और अंतर्राष्ट्रीय मामलों तथा सुरक्षा सिद्धांतों में परमाणु हथियारों की प्रमुखता को कम करने के लिए सार्थक बातचीत करने का आह्‌वान किया है। आज से लंदन में शुरू हो रहे ग्लोबल जीरो समिट के अवसर पर भेजे अपने संदेश में प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह ने परमाणु हथियारों से मुक्त विश्व के महान लक्ष्य के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत वैश्विक, भेदभाव -रहित और सत्यापन योग्य परमाणु निरस्त्रीकरण के अपने समर्थन पर दृढता से कायम हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने परमाणु हथियार मुक्त अहिंसक विश्व व्यवस्था के लिए एक दूरदर्शी कार्य योजना दुनिया के सामने रखी थी। यह कार्य योजना समयबद्ध तरीके से परमाणु निरस्+त्रीकरण के लक्ष्य को हासिल करने का रास्ता बताती है।
शिखर सम्मेलन में पहली बार परमाणु हथियारों में कटौती के लिए सभी परमाणु हथियार संपन्न देशों को एक मंच पर लाने के बारे में गहन नीतिगत चर्चा होगी।

—-

भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों के बीच कल से इस्लामाबाद में शुरू हो रही दो दिन की बातचीत में आतंकवाद पर विशेष रूप से चर्चा होने की संभावना है। अमरीकी अदालत में पाकिस्तानी मूल के अमरीकी नागरिक डेविड हेडली के खुलासों के बाद विदेश सचिव निरूपमा राव पाकिस्तान के विदेश सचिव सलमान बशीर की वार्ता का महत्व और भी बढ़ गया है। हेडली ने स्वीकार किया है कि मुंबई के आतंकी हमलों में आई.एस.आई. भी शामिल थी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारत ने भगोड़ों की जो सूची पाकिस्तान को सौंपी है। उसके बारे में भी बातचीत होने की संभावना है। इस सूची में अंडर वर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम और लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख आतंकवादियों के नाम शामिल हैं।

भारत का मानना है कि आतंकवाद को शक्ति से कुचलना जरूरी है क्योंकि ये दोनों देशों के हित में है, इसलिए पाकिस्तान को चाहिए कि वो इस द्वंद को खत्म करे। इससे दोनों देशों के बीच दरबियान विश्वास की कमी को दूर किया जा सकता है, ताकि बातचीत को आगे ले जाया जा सके। इस वार्ता में जम्मू-कश्मीर, सरक्रीट और पानी के मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। दोनों विदेश सचिवों की यह दूसरी बातचीत है।
विजय रैना आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

—-

राष्ट्रीय सलाहकार परिषद ने देश के सबसे गरीब लोगों के लिए खाद्य अधिकार सुनिश्चित कराने वाले खाद्य सुरक्षा विधेयक के प्रारूप को मंजूरी दे दी है। परिषद की अध्यक्ष सोनिया गांधी शीघ्र ही प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर परिषद के सुझावों की जानकारी देंगी। विधयेक में गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को हर महीने पैतीस किलोग्राम अनाज कम दरों पर उपलब्ध कराने की सिफारिश की गयी है। विघेयक के प्रारूप में दो प्रकार के परिवारों को कम दरों पर अनाज प्राप्त करने का पात्र माना गया है। इनमें गरीबी की रेखा के नीचे के परिवारों को प्राथमिकता वाला परिवार पहला है, जबकि दूसरा वर्ग सामान्य परिवारों का हैं, जिनमें निम्न मध्य वर्गीय परिवार शामिल होंगे। प्राथमिकता वाले परिवारों के वर्ग में देश की करीब चालीस प्रतिशत आबादी आती है। इन्हें हर महीने 35 किलोग्राम अनाज मुहैया कराया जायेगा। ये लोग चावल के लिए तीन रूपये प्रति किलोग्राम और गेंहू के लिये दो रूपये प्रति किलोग्राम का भुगतान करेंगे। खाद्य सुरक्षा विधेयक के तहत शामिल तीस प्रतिशत सामान्य परिवार को बीस किलोग्राम अनाज दिया जायेगा, जिसकी कीमत अनाज के न्यूनतम समर्थन मूल्य के पचास प्रतिशत से अधिक नहीं होगीं । हमारे संवाददाता ने बताया है कि विधेयक में विकास खंड स्तर पर निगरानी और शिकायत निवारण की मजबूत प्रणाली कायम किये जाने का प्रावधान है।परिषद ने साम्प्रदायिक हिंसा निवारण विधेयक में संशोधनों की मंजूरी दे दी है।

—-

केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री के वी थामस ने कहा है कि केंद्र, खाद्य सुरक्षा विधेयक के प्रारूप के आधार पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली में सुधार और अनाज की खरीद, भंडारण तथा ढुलाई के लिए कदम उठा रहा है। आज रायपुर में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि इस वर्ष देश में अनाज का रिकार्ड उत्पादन हुआ है और केंद्र ने विभिन्न राज्यों को और डेढ़ करोड टन अनाज का आबंटन किया है।

—-

केंद्र ने वर्षा पर निर्भर क्षेत्रों के साठ हजार गांवों में दालों का उत्पादन बढ़ाने के लिए राज्यों को एक अरब दस करोड़ रुपये की राशि जारी की है। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि दाल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मौजूदा वित्तवर्ष में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत कुल मिलाकर तीन अरब रुपये रखे गए हैं।

—-

कर्मचारी भविष्य निधि के लाभार्थी अगले महीने से अपना खाता ऑन लाइन देख सकेंगे। केन्द्रीय श्रम मंत्री मलिकार्जुन खड़गे ने आज नई दिल्ली में क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्तों की बैठक में ये जानकारी दी।

बहुत बड़ा फायदा यह होगा कि सारे लोग अपना जो चैक है विड्रॉल है, रेमिंटेंस है ये सारी चीजे अपने देख लेगें और उससे ट्रांसप्रेंसी भी होगी और बहुत से लोगों को अपना एकाउंट कहा है, कितना खर्च हुआ है, कितना बचा है, एम्पलायर ने ब्याज दिया, नही दिया तो वो सारी चीजे वो देख सकते है।

—-

गृह मंत्री पी. चिदम्बरम ने आज श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने नियंत्रण रेखा पर चौकसी बनाये रखने के लिए सीमा सुरक्षाबल की भूमिका की सराहना की। कश्मीर घाटी की दो दिन की यात्रा के समापन से पहले उन्होंने गुरेज क्षेत्र की अग्रिम चौकी का दौरा किया। जवानों से बातचीत में गृहमंत्री ने सीमापार से घुसपैठ रोकने पर जोर दिया ताकि राज्य में शांति और सामान्य स्थिति बनी रह सके। उन्होंने राज्य सरकार और सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों के साथ आगामी अमरनाथ यात्रा के प्रबन्धों पर भी विचार-विमर्श किया। 29 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए दो लाख से अधिक यात्री अपना नाम लिखा चुके हैं।

—-

असम में दिसपुर राजधानी परिसर में आज पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में एक बच्चे सहित दो लोगों की मृत्यु हो गयी। प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए पथराव में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार, कुछ पत्रकार और कई पुलिसकर्मी घायल हो गये। कई घायलों की हालत गंभीर बताई जाती है। कृषक मुक्ति संग्राम समिति की अगुवाई में प्रदर्शनकारी सरकार से गुवाहाटी शहर के पहाड़ी क्षेत्रों में बसे लोगों को हटाये जाने का विरोध कर रहे थे।

—-

बिहार में मुजफ्‌फरपुर जिले में केंद्रीय चिकित्सकों के दल ने अज्ञात बीमारी का कारण जानने के सिलसिले में विभिन्न अस्पतालों का दौरा किया। पिछले एक सप्ताह में इस रहस्मय बीमारी से 45 बच्चों की मौत हो गई। हमारे पटना संवाददाता ने बताया है कि आज भी इसी बीमारी से एक मौत हुई।

नेशनल इंस्टीट्यून ऑफ वायरलोजी पुणे और राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान दिल्ली के डॉक्टरों ने मुज्जफरपुर के विभिन्न अस्पतालों का आज दौरा कर बीमार बच्चों के रक्त के नमुनों की जांच के लिए इकट्ठा किया। डाक्टरों के दल ने आज-पास के गांव का दौरा कर रोग के कारणों के बारे में भी जानने की कोशिश की। इस बीच स्वास्थ्य मंत्री अंश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि बीमारियों के कारणों का पता अभी तक नहीं लगाया जा सका है। मुज्जफर पुर, पूर्वी चम्पारन और गोपालगंज के सिविल अस्पतालों में भी समय अज्ञात बीमारी से 76 बच्चे भर्ती हैं।
आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल।

—-

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने आज सिंगूर भूमि पुनर्वास और विकास अधिनियम 2011 को चुनौती देने वाली टाटा मोटर्स की याचिका पर अंतरिम आदेश नहीं दिया है।

—-

जमैका में वेस्टइंडीज के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के तीसरे दिन भारत ने दूसरी पारी में ताजा समाचार मिलने तक ……4…………. विकेट पर …..104………… रन बना लिए हैं। भारत ने पहली पारी में 246 और वेस्टइंडीज ने 173 रन बनाए थे।

साइना नेहवाल इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं।
उधर, विम्बलडन में आज तीसरे दिन डबल्स के पहले दौर में लिएंडर पेस और महेश भूपति की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी तथा रोहन बोपन्ना और ऐसाम उल हक कुरैशी की चौथी वरीयता प्राप्त जोड़ी अपनी-अपनी चुनौती पेश करेंगे।
भारतीय महिला टीम एफ आई एच महिला चैम्पियन्स चैलेंज एक हाकी टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है।

NEWS AT NINE
2100 HRS. 
22 JUNE, 2011

THE HEADLINES:
  • Centre to call an all-party meeting on the 3rd of next month to discuss the draft Jan Lokpal Bill.
  • India calls for a meaningful dialogue among all nuclear weapon states to build trust.
  • National Advisory Council approves draft Food Security Bill to ensure Right to Food to the poorest of poor in the country.
  • In Assam, two persons killed during clashes between police and protestors at Dispur.
  • India resume their second innings in the Cricket Test against West Indies at KingstonJamaica.
  • Saina Nehwal enters the second round of Indonesian Super series badminton tournament at Jakarta.
<><><>
The Centre has decided to call an all-party meeting on the third of next month to get their opinion on the draft Jan Lokpal Bill before giving it a final shape. Even after nine meetings, the civil society and the government failed to break the deadlock over certain issues. The issues include bringing the Prime Minister, higher judiciary and the Members of Parliament within the ambit of the Bill among other things. It has also been decided to present both the versions of the anti-corruption bill before the political parties. Official sources said in New Delhi today that, after obtaining the sense of the political parties, the Bill will be presented before the Cabinet for approval. The government, however, stressed that the Bill would be placed in Parliament during the coming monsoon session.

Meanwhile, the Civil Society activists today asked the Government to re-look its draft on some important aspects of the Lokpal Bill. Briefing the media in New Delhi, Mr. Anna Hazare said, they will also take up the important aspects of the Bill with the Opposition and other political parties before the all party meeting next month. 
<><><>
India has called for a meaningful dialogue among all states possessing nuclear weapons to build trust and confidence and for reducing the salience of nuclear weapons in international affairs and security doctrines. In his message ahead of the Global Zero Summit beginning in London this evening, Prime Minister Dr Manmohan Singh extended support for the noble goal of a world free of nuclear weapons. He said, the goal of nuclear disarmament can be achieved by a step-by-step process underwritten by a universal commitment and an agreed multilateral framework that is global and non-discriminatory. Dr Singh added that progressive steps are needed for the de-legitimization of nuclear weapons. The Prime Minister said, India has been steadfast in its support for global, non-discriminatory verifiable nuclear disarmament.
<><><>
The National Advisory Council, NAC today approved the draft Food Security Bill which seeks to ensure Right to Food to the poorest of the poor in the country. NAC Chairman Sonia Gandhi will be writing to Prime Minister Dr Manmohan Singh soon on the recommendations of the Council. The Bill recommends 35 kilograms of food grains for below poverty line households per month at subsidised rates at the rate 3 rupees per kg of rice and 2 rupees per kg of wheat. General households will have the right to 20 kgs at a price not exceeding 50% of the Minimum Support Price paid to farmers for the food grains. The historic Food Security Bill entitles 75% of country’s population to highly-subsidized food grains.
Our correspondent adds that the Bill envisages a strong grievance redressal and monitoring system from the Centre to the block levels. These include creation of an independent and empowered district grievance redressal officer. 
<><><>
The Union minister of state for Food and Public distribution Mr. K.V.Thomas said inRaipur today that on the basis of the draft food security bill the centre is taking steps for the procurement, storage and transportation of food grains and improvement of the Public Distribution System. Talking to reporters the Minister termed this year as a record production year and said that the centre has allocated an additional 150 lakh tones of foodgrains to different states. 
<><><>
An all party meeting on the Women’s Reservation Bill ended in New Delhi with Lok Sabha Speaker Ms Meira Kumar saying that further consultations will continue to arrive at a consensus on the Bill.
Talking to the media after the meeting, BJP leader Sushma Swaraj said that her party is in favour of the passage of the Bill in the Lok Sabha, but it should not be done in the manner it was passed in the Upper House by calling in the marshals.
The Congress spokesperson Jayanti Natarajan said, the UPA government got it passed in the Rajya Sabha and would like to see it as an Act. 
<><><>
Home Minister P. Chidambaram reviewed the overall security situation in Jammu and Kashmir. He lauded the role of Border Security Force in maintaining vigil along the line of control. Mr Chidambaram today visited a forward post in Gurez sector on the conclusion of his two day visit to the valley. He also discussed the arrangements for the forthcoming Amarnath Yatra with the State Government and Security agencies today.
Mr. Chidambaram later flew back to Delhi soon after his return from Gurez. 
<><><>
In Assam, at least two persons, including a minor boy, were killed during clashes between police and protestors at Dispur capital complex this afternoon. Several police personnel, including SSP Dipak Kumar and journalists were reportedly injured when the protestors resorted to pelting of stones. Several of the injured are reported to be in a serious condition. Our correspondent reports, the protestors led by the Krishak Mukti Sangram Samity, were demanding the Government to stop eviction of settlers in the hill areas of Guwahati. The situation turned violent when police triggered tear gas shells and resorted to lathi charge to disperse the protestors. The protestors torched several vehicles. The district administration has imposed prohibitory orders under section 144 in the area. Shoot-at-sight orders have also been issued against those indulging in violence. The situation is stated to be under control now. 
<><><>
In Bihar, a Central team of doctors today visited several hospitals in Muzaffarpur district of the state to ascertain the cause of an unidentified disease that has claimed the lives of 45 children during the last one week in Muzaffarpur district. Our correspondent reports that one more death was reported today. 
<><><>
The Calcutta High Court today did not pass any interim order on the Tata Motor’s petition challenging the Singur Land Rehabilitation and Development Act 2011. Justice Saumitra Pal adjourned the hearing on the petition moved by the Tata Motors challenging the legality of the Singur land return act. The matter will be taken up for hearing again tomorrow. The Tata Motors in its petition said that the act and all its consequences be declared unconstitutional and illegal and pleaded for a stay on the notification asking the company to vacate the land at Singur at the earliest. 
<><><>
Employees Provident Fund beneficiaries can access their account online from next month. Union Labour Minister Mallikarjuna Kharge gave this information in the Review meeting of Regional Provident Fund Commissioners in New Delhi today. He said it will be possible for the beneficiaries to know the particulars of contributions made and the balance amount available in their accounts through the EPF website. 
<><><>
The Prime Minister’s Office, PMO today said, it will provide to an RTI applicant, the correspondence between Prime Minister Dr Manmohan Singh and former Telecom Minister A Raja in connection with the 2G spectrum allocation.
In a statement, Prime Minister’s Media Adviser Harish Khare said, as the Central Information Commission after consulting the applicant, has reframed the request as requiring disclosure of the correspondence, copies of the same would be made available to the applicant in this case.
<><><>
Terrorism will be high on the agenda of talks between foreign secretaries of Indiaand Pakistan in the two day talks that begin in Islamabad tomorrow. Ms. Nirupama Rao will hold discussions with her Pakistani counterpart Salman Bashir. The discussions assume importance in the wake of revelations made by Pakistani born American David Coleman Headley in a US court . Headley had revealed that ISI was involved in the Mumbai terror attacks. India has also given a list of fugitives toPakistan for extradition. They include under world Don Dawood Ibrahim and top militants of Lashkar-e-Toiba.
 <><><> 
The Centre has released 110 crore rupees to the states to boost pulses production in the rain-fed areas of 60,000 villages. An official statement said, a total of 300 crore rupees has been earmarked for this purpose under the Rashtriya Krishi Vikas Yojana for this financial year. Sowing of pulses has begun in most parts of the country. So far, farmers have planted pulses in 2.86 lakh hectare of land. To encourage farmers take up pulses cultivation, the government recently increased the minimum support price of pulses by up to 400 rupees for the year 2011-12.
 <><><>
On Day Three of the first Cricket Test against the West Indies at Kingston,Jamaica, today, resuming their first innings at the overnight score of 91 for three,India were 115 for 4 a short while ago.
Yesterday, India secured a first innings lead of 73 runs when they dismissed the hosts for 173. India had made 246 in their first knock. 
<><><>
At Jakarta today, India‘s top shuttler Saina Nehwal was off to a flying start at the Indonesian Open series. The defending champion defeated Bulgaria‘s Linda Zechiri in straight games 21-12, 21-10 in her opening match. She will next face another Bulgarian in the second round.
In the women’s doubles, the pair of Jwala Gutta and Ashwini Ponnappa overcame their rivals from the Netherlands in the first round. However, in Men’s singles, Ajay Jayaram, bowed out after losing in the first round.
In the FIH Women’s Champions Challenge Hockey tournament, now under way at DublinIrelandIndia advanced to the quarter-finals by thrashingAzerbaijan 6-1. Skipper Saba Anjum led from the front by scoring three goals. S. Rangarajan for AIR News.”
<><><>
Renewned magician Gopinath Muthukad of India has won this year’s International Merlin Award also known as the magicians’ Oscar. the 47 year old Kerala-based magician is the second Indian to be chosen to receive the Merlin Award for outstanding contributions to magic in 2011 conferred by the US-based International Magicians Society. Earlier, P C Sorkar Junior had received the award.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: