>समाचार News news on air (all india radio) 21.06.2011

21 जून

>

दिनांक : २१/०६/२०११
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :-

  • उत्तरी रूस में पैत्रोजावोदस्क हवाई अड्डे के निकट विमान दुर्घटना में ४४ लोगों की मौत।
  • लोकपाल विधेयक के मसौदे पर सर्वसम्मति के लिए सरकार और समाज के प्रतिनिधियों की आज फिर बैठक।
  • राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने २००७ के समझौता एक्सप्रैस विस्फोट मामले में स्वामी असीमानंद सहित पांच अभियुक्तों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया।
  • जमैका में वैस्टइंडीज के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के पहले दिन सुरेश रैना और हरभजन सिंह के बीच सातवें विकेट के लिए १४६ रन की साझेदारी की बदौलत भारत का सम्मानजनक स्कोर।

और

  • विम्बलडन टेनिस में आज सानिया मिर्जा और सोमदेव देववर्मन अपने सिंगल्स मैच खेलेंगे। वर्तमान चैम्पियन राफेल नडाल और वीनस विलियम्स दूसरे दौर में।

 रूस में विमान हादसे में कम से कम ४४ लोगों की मृत्यु हो गई और आठ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि टीयू-१३४ विमान ने स्थानीय समय के अनुसार कल आधी रात से कुछ पहले उत्तरी रूस के कारेलिया क्षेत्र में पैत्रोजावोदस्क हवाई अड्डे से करीब एक किलोमीटर दूर एक सड़क पर उतरने की कोशिश की थी, लेकिन वह जमीन से टकराया और हवाई अड्डे की ओर बढ़ने से पहले आग की लपटों में घिर गया। विमान ने मॉस्को के दोमोदेदोवो हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी।
 रूसी जांच समिति के प्रवक्ता व्लादिमीर मार्किन ने रूसी समाचार एजेंसियों को बताया कि हवाई यातायात नियमों में लापरवाही की जांच शुरू कर दी गई है।

 समाज और सरकार के प्रतिनिधि आज अपनी बैठक में लोकपाल विधेयक के सहमति वाले मुद्दों पर आमराय बनाने के लिए अपने-अपने मसौदे एक दूसरे को सौंपेंगे। संयुक्त मसौदा समिति की आठवीं बैठक के बाद कल जाने-माने वकील प्रशांत भूषण ने बताया कि सरकार के विचार के लिए एक ही मसौदा रखा जाएगा जिसमें मतभेद वाले प्रमुख मसलों पर दोनों विकल्प शामिल होंगे।
 इस बीच, आज यूपीए नेताओं की बैठक बुलाई जा रही है जिसमें लोकपाल विधेयक के मसौदे पर घटक दलों की राय ली जाएगी। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कुछ मुद्दों पर विचार विमर्श के लिए यह बैठक बुलाई है।
 सरकार ने संकेत दिया है कि नई दिल्ली में समाज के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श के बाद लोकपाल विधेयक के प्रमुख मुद्दों पर कुल मिलाकर आम राय बन गई है।
 लोकपाल विधेयक की संयुक्त मसौदा समिति की बैठक के बाद कल मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने बताया कि विधेयक की करीब ८५ प्रतिशत धाराओं पर सहमति बन गई है। कल की बैठक को महत्वपूर्ण बताते हुए श्री सिब्बल ने बताया कि मतभेद और असहमति वाले मसलों पर अगले महीने प्रधानमंत्री की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में विचार होगा।

बहुत अच्छे तरीके से चर्चा हुई। जो हमने काम किया है शायद ही हमने पहले किसी मीटिंग में काम किया हो क्योंकि काफी सारे मुद्दों पर हमारी सहमति बनी रही। ले जाकर पेश करेंगे जुलाई में। तो वो उस ड्राफ्ट में दिखाया जाएगा और फिर पॉलिटिकल प्रौसेस के द्वारा राजनीतिक दलों की व्यूज ली जाएगी।

 केन्द्रीय गृह मंत्री पी. चिदम्बरम कश्मीर घाटी की अपनी  यात्रा के दूसरे दिन आज जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालात का जायजा लेंगे। बैठक में राज्य के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों सहित राज्य तथा केन्द्र सरकार के आला अधिकारी हिस्सा लेंगे। हमारे श्रीनगर संवाददाता ने खबर दी है कि श्री चिदम्बरम ने कल शाम जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन. एन. वोरा से मुलाकात कर राज्य की सुरक्षा और सामाजिक-आर्थिक विकास की गति पर चर्चा की।

राज्यपाल के साथ एक घंटे तक चली मीटिंग में गृहमंत्री को राज्य की स्थिति की व्यापक जानकारी दी गई। इस वर्ष घाटी में गर्मी के मौसम के दौरान शांति सुनिश्चित करने के लिए सरकार की तरफ से उठाए गए उपायों के अलावा नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ रोकने के लिए उठाए गए कदम और आगामी श्री अमरनाथ यात्रा की तैयारियो पर विस्तार से चर्चा हुई। आज होने वाली उच्चस्तरीय बैठक में मौजूदा शांति को सुदृढ़ करने के लिए उपायों पर भी चर्चा होगी और विकास कार्यों को तेज करने पर भी विचार विमर्श होगा। दिल्ली लौटने से पहले गृहमंत्री पहलगाम जाकर श्री अमरनाथ यात्रा के लिए किये गए सिक्यूरिटी इंतजामात की समीक्षा करेंगे। मुश्ताक अहमद तांत्रे आकाशवाणी समाचार श्रीनगर।

 लोकसभाध्यक्ष मीरा कुमार ने महिला आरक्षण विधेयक पर आम राय बनाने के लिए संसद के मानसून अधिवेशन से पहले कल एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह विधेयक काफी अर्से से लंबित है। राजनीतिक दलों को भेजे पत्र में श्रीमती कुमार ने उनसे लोकसभा में इस विधेयक को जल्द पारित करने के लिए कदम उठाने का अनुरोध किया है। राजनीतिक दलों में आम राय न बन पाने की वजह से यह विधेयक पिछले १४ साल से अधर में लटका हुआ है।

 सरकार अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा के लिए समान अवसर आयोग बनाने पर विचार कर रही है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने संसद में पेश किये जाने वाले इस विधेयक के मसौदे को जारी कर दिया है। मसौदे के अनुसार आयोग को शिक्षा, रोजगार और आवास के सिलसिले में अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव करने वाले के खिलाफ पांच लाख रूपये का जुर्माना और तीन वर्ष के कारावास की सजा सुनाने का अधिकार होगा।

 राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एन आई ए ने वर्ष २००७ में समझौता एक्सप्रैस विस्फोट मामले में स्वामी असीमानंद सहित पांच अभियुक्तों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है। इस विस्फोट में ६८ लोग मारे गये थे और लगभग इतने ही घायल हुए थे। समझौता एक्सप्रेस रेलगाड़ी में हुए विस्फोट की जांच का काम २०१० में राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंपा गया था। स्वामी असीमानंद को पिछले वर्ष नवम्बर में गिरफ्तार किया गया था।

 उच्चतम न्यायालय ने टू-जी स्पैक्ट्रम घोटाले में डीएमके सांसद कनिमोरी और कलइग्नार टीवी के प्रबंध निदेशक शरद कुमार को जमानत देने से इंकार कर दिया है। न्यायमूर्ति जी.एस. सिंघवी और बी.एस. चौहान की विशेष पीठ ने उन्हें नियमित जमानत के लिए सीबीआई की विशेष अदालत के पास जाने से पहले आरोप तय होने तक इंतजार करने को कहा है।

 झारखंड में जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को एक बार फिर रांची की दो अलग-अलग अदालतों द्वारा जमानत देने से इंकार कर दिया गया है। दोनों अदालतों में कल उनकी बीमारी की अर्जी दाखिल की गई थी और वे स्वयं अदालत में उपस्थित नहीं थे।

 गुजरात में राज्य पुलिस चौदह संदिग्ध सोमालियाई समुद्री डाकुओं और यमन के तीन नागरिकों से पूछताछ कर रही है। इन सभी १७ व्यक्तियों को सौराष्ट्र के ऊना तटवर्ती इलाके से गिरफ्तार किया गया था। जूनागढ़ के पुलिस अधीक्षक दीपांकर त्रिवेदी ने हमारे अहमदाबाद संवाददाता को बताया कि तटरक्षक संगठन, नौसेना और सीमा शुल्क विभाग सहित कई केन्द्रीय एजेंसियां भी संयुक्त रूप से इन लोगों से आज सुबह पूछताछ करेंगी।

 वित्तमंत्री, प्रणब मुखर्जी आज नई दिल्ली में राज्यों के वित्त मंत्रियों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। दिनभर के इस सम्मेलन में उपार्जन आधारित लेखा प्रणाली के अंतर्गत वित्तीय रिपोर्टिंग के लिए संचालन दिशा निर्देशों पर विचार होगा। सम्मेलन में भारत सरकार के सचिव, राज्यों के वित्त सचिव, प्रमुख मंत्रालयों के वित्तीय सलाहकार और राज्यों के महालेखाकार हिस्सा लेंगे।

 वित्त सचिव सुनील मित्रा ने कहा है कि भारत मॉरिशस के साथ दोहरे कराधान से बचने के बारे में संधि-डी.टी.ए. की समीक्षा करेगा, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि यह काम कब तक किया जाएगा। श्री मित्रा का यह बयान इन खबरों के बीच आया है कि सरकार मॉरिशस के जरिए निवेश पर पूंजी लाभ कर लगा सकती है। मौजूदा डी.टी.ए. के तहत मॉरिशस के जरिए भारत में होने वाला निवेश करमुक्त है।

 विदेश मंत्री एस एम कृष्णा म्यामां के साथ सम्बन्ध और सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से वहां के नए असैन्य नेतृत्व के साथ उच्चस्तरीय बातचीत के लिए कल यंगून पहुंच गए। श्री कृष्णा के तीन दिन के दौरे में म्यांमा के साथ द्विपक्षीय सम्बन्धों से जुडे+ कई मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। सुरक्षा सहयोग के अलावा वाणिज्य और आर्थिक सम्बन्ध भी बातचीत के एजेंडे में ऊपर होंगे।

 बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि उनकी सरकार भारत सहित सभी पड़ोसी देशों के साथ शांतिपूर्ण सहअस्तित्व और मैत्री संबंधों में विश्वास करती है। शेख हसीना ने यह बात भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल वी.के. सिंह से चर्चा के दौरान कही। सेनाध्यक्ष जनरल सिंह ने पांच दिन की अपनी बंगलादेश यात्रा के दौरान कल ढाका में बंगलादेश की प्रधानमंत्री से मुलाकात की।

 पश्चिम बंगाल में हुगली, बांकुड़ा तथा उत्तर और दक्षिण चौबीस परगना जिलों में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर जिले के कुूछ हिस्सों में स्थिति अब भी गम्भीर है। हमारे कोलकाता संवाददाता के अनुसार सिर्फ पश्चिमी मेदिनीपुर जिले में ही एक लाख ६३ हजार से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।
 उधर, मध्य प्रदेश में मॉनसून जबलपुर और सागर मण्डलों की तरफ बढ़ गया है। हमारे भोपाल संवाददाता ने खबर दी है कि पिछले चौबीस घंटों में रींवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, चम्बल, ग्वालियर और होशंगाबाद मण्डलों में व्यापक वर्षा हुई है।

 वेस्टइंडीज के साथ जमैका क्रिकेट टैस्ट के पहले दिन सुरेश रैना और हरभजन सिंह के बीच सातवें विकेट के लिए १४६ रन भागीदारी की बदौलत भारत ने पहली पारी में २४६ रन का सम्मानजनक स्कोर बना लिया। सबाइना पार्क में भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन सिर्फ ८५ रन पर छह विकेट खो दिए। सुरेश रैना और हरभजन सिंह ने पारी को संभाला। सुरेश रैना ने ८२ और हरभजन सिंह ने ७० रन बनाये। वेस्टइंडीज के फिडेल एडवर्डस ने चार विकेट लिए, जबकि रवि रामपाल और देवेन्द्र बिशू ने तीन-तीन विकेट लिए। कल का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने एक विकेट पर ३४ रन बनाए।

 विम्बलंडन टेनिस टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ी आज अपने मुकाबलों की शुरूआत करेंगे। सिंगल्स में सानिया मिर्जा और सोमदेव देववर्मन, पुरूष डबल्स में लिएंडर पेस और महेश भूपति तथा रोहन बोपन्ना और एसाम उल हक कुरैशी की जोड़ियां अपने-अपने अभियान शुरू करेंगे।
 टूर्नांमैंट के पहले दिन कल पुरूष वर्ग में राफेल नडाल, स्टान्सिलास बाबरिका मार्डिफिश और रैनर शेटलर  दूसरे दौर में पहुंच गए। महिला वर्ग में वीनस विलियम्स, वेरा ज्वानारेवा और ऐलिना वेसनीना ने भी पहले दौर के मुकाबले जीत लिए।

 अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी के प्रमुख युकियो अमानो ने जापान में हुई परमाणु दुर्घटना से सबक लेकर विश्व के सभी ४४० परमाणु बिजलीघरों में तुरन्त स्टे्रस टैस्ट कराने को कहा है। वे कल वियना में परमाणु सुरक्षा के उपायों के संबंध में चल रही बैठक में बोल रहे थे। पांच दिन तक चलने वाली इस बैठक में दुनियाभर के लगभग नौ सौ प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

समाचार पत्रों से

 लोकपाल विधेयक पर सरकार और सिविल सोसायटी के बीच कल की बैठक पर दैनिक भास्कर ने चुटीली टिप्पणी की है-हां कम, ना ज्+यादा। बकौल देशबंधु ‘सुर नरम, विवाद गरम।’ राष्ट्रीय सहारा ने इसे नई पैंतरेबाज+ी कहा है। पंजाब केसरी की टिप्पणी है-लोकपाल के लिए ईमानदारी चाहिए सियासत नहीं।
 ओडीशा में पॉस्को के विरोध में जन आंदोलन पर आज समाज में व्यापक विचार-विमर्श है-पॉस्को चाहिए या पर्यावरण। टिप्पणी है-भारत के प्राकृतिक संसाधनों की लूट का सिलसिला बदस्तूर जारी है। ऐसे में पर्यावरण विनाश की अनुमति घातक होगी।
 राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की आज होने वाली बैठक के हवाले से हरि भूमि के पहले पन्ने की ख्+ाबर है-बढ़ती आबादी को रोकने के लिए अब बढ़ाया जाएगा मुआवजा।
 जनसत्ता की बड़ी ख्+ाबर है-सरकारी डॉक्टरों के शहर प्रेम से गांवों में झोलाछाप डॉक्टरों की पौ बारह।
 सब्जि+यों और फलों में घातक रसायनों के इस्तेमाल की ख्+ाबरों के संदर्भ में हरि भूमि में विस्तृत आलेख है-मिलावटी खाद्य पदार्थों के प्रयोग से कैंसर का प्रकोप बढ़ा।
 देश में कारोबार करने वाली मॉरिशस में पंजीकृत कंपनियों के लाभ पर कर की आशंका से शेयर बाज+ारों का धराशायी होना बिज+नेस भास्कर और देशबंधु की बड़ी ख्+ाबर है। इकनॉमिक टाइम्स की बैनर हैडलाइन है-मॉरिशस से निवेश पर टैक्स की हवा से बाज+ार में कोहराम।
 इकनॉमिक टाइम्स की एक और ख्+ाबर ध्यान खींचती है-बैंकों को टक्कर दे रहे डाकघर, सस्ती सेवाओं का फायदा उठाना हो और कर देनदारी कम करने वाला निवेश चाहिए तो पोस्ट ऑफिस जाएं।
 भीतर के पन्ने पर है-२०१५ तक साफ होगी यमुना, करोड़ों की परियोजना मंज्+ाूर। बकौल नवभारत टाइम्स तीन साल में यमुना बनेगी लंदन की टेम्स।
 हिन्दुस्तान में है-अमरीका के शीर्ष वैज्ञानिकों ने खोला लम्बी उम्र का राज, मौत को मात देनी है तो ख्ब करें मेहनत।

MORNING NEWS

 0815 HRS
21 JUNE, 2011
THE HEADLINES:
  • Forty-four people killed in a RussAir plane crash near Petrozavodsk airport in Northern Russia.
  • Civil Society Members and Government Representatives meet again today to hammer out consensus on the draft Lok Pal bill.
  • National Investigation Agency files  charge-sheet against five accused including Swami Aseemanand for 2007 Samjhauta Blast case.
AND IN SPORTS :
  • Seventh wicket partnership of 146 runs between Suresh Raina and Harbhajan helps India to a comfortable position against West Indies on the opening day of the first cricket test  at Jamaica.
  • In Wimbledon Tennis India‘s Sania Mirza and Somdev Dev Verman begin their singles campaign today; Defending Champion Rafael Nadal and Venus Williams enter the second round.
<><><>
  In Russia,  forty-four people were killed and eight survived with serious injuries when a passenger plane crashed on to a motorway before landing.  Officials said that the RussAir Tu-134 tried to land just before midnight local time yesterday on a motorway two km from Petrozavodsk airport in the Karelia region of northern Russia.   The plane, which was carrying out a flight from Moscow‘s Domodedovo airport, crashed and caught fire before it approached the airport.   
    The spokesman of the Russian investigative committee Vladimir Markin told news agencies that a criminal probe was being opened into neglect of air transport rules.
<><><>
 The Civil Society and the Government Representatives will exchange their drafts to hammer out consensus on agreed issues of the Lok Pal bill  in the meeting to be held today.  Briefing the media after the 8th meeting of the Joint Drafting Committee on Lokpal, yesterday, Civil Society representative and noted lawyer Prashant Bhusan said that differences on major issues will be presented as two alternatives in a single draft.
 Meanwhile a meeting of UPA leaders is also being held today to ascertain views of the alliance partners over the drafting of the Lokpal Bill. Prime Minister Manmohan Singh has convened the meeting to consult the constituents  over some  issues.   The government has  indicated that there is a broad consensus on major issues of the Lok Pal Bill after discussions with civil society members  in New Delhi. Briefing the media after the meeting yesterday, HRD Minister Kapil Sibal said there is agreement on about 85 per cent clauses of the bill.
 Describing the meeting as a major step forward, the Minister said areas of divergence and differences will be discussed in the all party meeting to be convened by the Prime Minister next month.
 This has been a very major breakthrough because ultimately on the basis of the broad range of agreement, I think there will ultimately be a strong Lokpal Bill which will be put in place. And on issues where there is disagreement, it is the political process which will respond to those issues. And then we will take that Bill to the Cabinet and introduce it in the monsoon session of Parliament.
<><><>
 The National Investigation Agency,NIA  has filed a charge-sheet against five accused persons including Swami Aseemanand for 2007 Samjhauta Blast case. The NIA  charged Swami Aseemanand and four others with triggering explosions in the cross-border Samjhauta Express in 2007 that left 68 people dead. In the charge sheet filed before the Special Court in Panchkula, Haryana yesterday, the NIA accused Aseemanand, Sunil Joshi (now deceased), Lokesh Sharma, Sandeep Dange and Ramchandra Kalasangra alias Ramji of hatching a criminal conspiracy which resulted in bomb blasts in the Samjhauta Express near Panipat.
<><><>
 Union Home Minister P Chidambram will review the overall security situation in Jammu and Kashmir today on the second day of his visit to Kashmir valley. The Home Minister will chair a high-level  meeting in the presence of Chief Minister Omar Abdullah along with senior state and central government officials and officers of security agencies. Our correspondent reports that Home Minister met governor N N Vohra last evening and discussed issues related to security and the over-all pace of socio economic development in the state. 
 In his hour long meeting with the state Governor, N N Vohra, the home mister was briefed in detail about prevailing situation in the state. Measures taken by government to ensure peaceful summer this year, security along line of control to prevent infiltration and arrangements for forth coming Amarnath Yatra were discussed. In today’s high level meeting with Chief Minister Omar Abdullah amongst other steps, measures to further strengthen  prevailing peace will also be discussed. Before returning to Delhi, the Home Minister will visit Pahalgam in Anantnag District and review security arrangements  for forthcoming Amarnath Yatra which is commencing from 29th of this month. Mustaq Ahmed Tantray, AIR News, Srinagar.
<><><>
 Finance Minister Pranab Mukherjee will inaugurate a conference of the State Finance Ministers in New Delhi today. The day-long conference will deliberate upon operational guidelines for Financial Reporting under accrual based accounting system. Secretaries to the Government of India, State Finance Secretaries, Financial Advisors from key ministries and State Accountant Generals will participate in the conference. According to an official statement, Mukherjee will also release the operational guidelines for shifting to the accrual accounting system.
<><><>
 The Lok Sabha Speaker, Mrs. Meira Kumar has convened an all-party meeting to bring about a consensus on the long pending Women’s Reservation Bill ahead of the monsoon session of Parliament. The meeting will be held tomorrow. In a letter to political parties, Mrs. Kumar has asked them to take steps for early passage of the Bill in the Lok Sabha.  The bill granting 33 per cent reservation for women in the Lok Sabha and state assemblies was passed by the Rajya Sabha after two days of high drama in March last year.
<><><>
In Uttar Pradesh widespread and heavy rain has occurred in several divisions of eastern region during last 24 hours. Our correspondent reports that the level of various rivers has started rising due to rain.
 
 “The water level of Ganga, Gomti and Ghaghra rivers has started rising even as the monsoon has just begun. However, these rivers are below the danger mark. The city dwellers in Varanasi, Allahabad and Bhadohi districts face hardship due to water-logging. The met office has predicted heavy rains in the Gangetic plain of eastern UP. The farmers have been advised to plant early varieties of paddy in flood prone areas. Salman Haider/AIR news/ Gorakhpur.”
 Heavy rain  has disrupted normal life in Jharkhand .   The met department has predicted some respite from today for a brief period.
 In Madhya Pradesh, the monsoon has further advanced towards Jabalpur and Sagar divisions.
 Heavy rainfall is being recorded in the eastern Madhya Pradesh. Raisen recorded 8 cm rainfall while Sidhi and Umaria received 5 cm each. The Met department has said that conditions look set for Monsoon’s further advance, as rains started in other parts too. The impending monsoon has made weather conditions very pleasant in capital Bhopal . The Met department has warned of heavy downpour in parts of Rewa, Sagar, Shahdol and Jabalpur divisions in the next 48 hours. Shariq Noor, AIR News, Bhopal.
<><><>
 In West Bengal, the flood situation has improved at Hooghly, Bankura, North and South 24-Pargana districts though it continues to be grim in some parts of East and West Midnapore districts.
<><><>
 External Affairs Minister S.M. Krishna  has arrived in Yangon, Myanmar. He  was received  yesterday by the Yagon Region Minister for Foreign Affairs U Nyan Tun Oo along with Indian Ambassador V.S. Seshadri and other officials. Mr. Krishna is on a three day visit to Myanmar. The visit will focus on a number of issues including Commerce and economic relations and security cooperation with Myanmar.
<><><>
 On the first day of the Jamaica Cricket test, Suresh Raina and Harbhajan Singh shared a classy 146 runs for the 7th wicket helping visitors India to amass a comfortable 246 against the West Indies in the first innings at Sabina Park. India, who chose to bat, got off to a nervy start as they lost their 6 wickets for just 85 runs. Rahul Dravid provided the only resistance up the order while the rest tumbled in front of the typically fierce West Indian bowling. But it was Suresh Raina and Harbhajan Singh who came to the rescue, steadying the Indian innings. Suresh Raina scored 82 while Harbhajan Singh made 70. For the West Indies, Fidel Edwards bagged 4 wickets with Ravi Rampaul and Devendra Bishoo taking 3 wickets each.
 At stumps, West Indies were 34 for 1. Adrian Barath and Ramnaresh Sarwan were at the crease.
<><><>
 The Indian contingent in the Wimbledon Tennis tournament begins its campaign today.Sania Mirza and Somdev Dev Varman will play their opening singles matches today while in the Men’s Doubles, the duo of Leander Paes and Mahesh Bhupathi will be seen in action.  Somdev Dev Varman and Rohan Bopanna will also be playing their opening doubles matches today along with their respective partners
 With all the top-shot Tennis players like Rafael Nadal and Venus Williams kicking off their Wimbledon campaign in a devastating fashion, all eyes will be today on how the Indian contingent begins this prestigious tour. While Somdev DevVarman and Sania Mirza are eying to improve their Grand Slam Singles singles record, the Indian duo of Leander Paes and Mahesh Bhupathi are being tagged as the number one contenders for the gentlemen’s doubles event. Bhupathi and Paes will play the Croatian tandem of Ivan Dodig and Lovro Zovko in the first round. Sania and her Russian partner Elina Vesnina will look to continue their sublime French Open form when they face Mealnie Oudin of the United States and Anna Chakvetadze of Russia in the ladies doubles. In the Singles event, Somdev will play Denis Gremelmayr of Germany while Sania will take on Virginie Razzano of France. Savvy Hasan Khan, Sports Desk.
 Yesterday Rafael Nadal opened his title defense in convincing style cruising to a 6-4, 6-2, 6-2 victory over Michael Russell.
      Five-time women’s champion Venus Williams, back on her favorite grass surface, also swept into the second round with a straight-set win over 97th-ranked Akgul Amanmuradova of Uzbekistan.    
<><><>
Most papers lead with stories related to the drafting of the Lokpal Bill. “Lokpal Bill panel to resolve differences at all-party meet” writes the Hindu. “Panel gives Lokpal a fair chance, final meet today”, opines the Hindustan.
DMK MP Kanimozhi being refused bail is also widely reported on the front page of papers. “Extended jail for Kanimozhi tests DMK Congress Ties”, reports the Mail Today, while the Times of India writes “No Bail for Kani despite offer to wear ankle tag”.
The Tribune writes that Indian Football took a big hit today with JCT FC, Phagwara, deciding to discontinue their association with the sport after a period lasting almost 40 years. The team had been the backbone of football in Punjab and the entire region as well.
The Pioneer writes that Mayawati ruled Uttar Pradesh has hogged the media limelight again for the wrong reason – This time due to  sexual assaults on women . “Lawless UP – five more raped in the past 48 hours ” writes the Mail Today.
In Business news, papers widely report the reaction of the Sensex, over reports that the government might impose capital gain tax on investment routed through Mauritius. The Times of India writes, “Mauritius tax treaty fears spook markets”. “Sensex slides to 4-month low over new tax plan”, says the      Hindustan Times.
In a report titled paradise regained, the Hindustan Times reports that the tourist rush is on in Kashmir. Flights are full and new buildings tell of a growing demand for hotel rooms, indicating that Kashmir appears to be firmly back on the tourist map.
And finally, the Asian Age writes “Internet minders vote for unlimited domain names”, adding that in the systems biggest shake up since it started 26 years ago, domain names based on themes as varied as company brands, entertainment and political  causes could now be allowed.
२१.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री ने लोकपाल विधेयक पर सरकार के सहयोगी दलों के विचार जानने के लिए आज यूपीए नेताओं की बैठक बुलाई।
  • ओड़िशा में स्थानीय ग्रामीण लोगों के विरोध के बाद पास्को की इस्पात परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम फिलहाल स्थगित।
  • चिली के ज्वालामुखी से निकल रही राख के कारण ऑस्ट्रेलिया के कई शहरों के लिए विमान सेवाएं रद्द।
  • ट्यूनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति जिने अल अबेदीन बिन अली और उनकी पत्नी को भ्रष्टाचार के आरोपों में ३५ वर्ष की जेल की सजा।
  • दोपहर बाद के कारोबार में सेंसेक्स में १७० अंक की वृद्धि। डॉलर के मुकाबले रुपया ७ पैसे मजबूत।
  • विम्बलंडन टेनिस टूर्नामेंट में आज सिंग्लस में भारत की सानिया मिर्जा और सोमदेव देव बर्मन अपने अभियान की शुरूआत करेंगे।
  • जमैका में भारत के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन आज वेस्टइंडीज पहली पारी में एक विकेट पर ३४ रन से आगे खेलेगा।

 प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने लोकपाल विधेयक के मसौदे पर सरकार के सहयोगी दलों के विचार जानने के लिए आज यूपीए नेताओं की बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री के पद को लोकपाल के दायरे में लाने के बारे में यूपीए सहयोगियों की अलग-अलग राय है। सरकार पहले ही कह चुकी है कि वह लोकपाल विधेयक के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए जुलाई में सर्वदलीय बैठक बुलाएगी।
 कल सरकार ने कहा था कि नई दिल्ली में समाज के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श के बाद लोकपाल विधेयक के प्रमुख मुद्दों पर कुल मिलाकर आम राय बन गई है। लोकपाल विधेयक की संयुक्त मसौदा समिति की आठवीं बैठक के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि विधेयक की करीब ८५ प्रतिशत धाराओं पर सहमति बन गई है। कल की बैठक को महत्वपूर्ण बताते हुए श्री सिब्बल ने संसद के मानसून सत्र में लोकपाल विधेयक पेश करने की सरकार की वचनबद्धता दोहराई।
 इस बीच, लोकपाल विधेयक पर संयुक्त मसौदा समिति की नौवीं और अंतिम बैठक आज शाम हो रही है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सहमति वाले मुद्दों पर आम राय बनाने के लिए समाज और सरकार के प्रतिनिधि अपने-अपने मसौदे एक दूसरे को सौंपेंगे।

 ओड़ीशा में ५२ हजार करोड़ रूपये की लागत वाली पॉस्को इस्पात परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। जगतसिंहपुर जिले की ढिकिया ग्राम पंचायत के स्थानीय लोग इस अधिग्रहण का कड़ा विरोध कर रहे हैं। पारादीप, के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट सरोजकांत चौधरी ने कहा है कि भूमि अधिग्रहण का काम अगले आदेश तक स्थगित रहेगा। उन्होंने कहा कि ४ हजार ४ एकड़ भूमि में से पोलंग, भुयांपाला, नुआगांव, बेनलकुंडा और नोलिया साही में परियोजना के लिए अधिग्रहित २००० एकड़ भूमि में परियोजना के अन्य कामकाज चलते रहेंगे।

 उत्तरप्रदेश के विभिन्न भागों में बलात्कार की घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए राज्य मानवाधिकार आयोग ने सरकार और पुलिस से जवाब मांगा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इन घटनाओं को जीवन के मूल अधिकार का उल्लंघन बताते हुए आयोग ने सरकार और पुलिस से २८ जून तक विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट देने को कहा है।
 
उत्तर प्रदेश में हाल के दिनों में विभिन्न जिलों में हुई बलात्कार की घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए राज्य मानवाधिकार आयोग ने प्रदेश के मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव गृह और पुलिस महानिदेशक और विभिन्न जिलों के पुलिस प्रमुखों को नोटिस जारी किया है। आयोग ने इनसे कहा है कि संबंधित घटनाओं की विस्तृत रिपोर्ट और की गयी कार्रवाई के बारे में आयोग को अवगत कराएं। राज्य में चार ऐसी घटनाएं हुई हैं जिसमें पुलिस ने समय से उचित कार्रवाई नहीं की है। ऐसी कुछ घटनाओं का जिक्र करते हुए आयोग के कार्यकारी चैयरमैन न्यायमूर्ति सहाय ने कहा है कि ऐसी घटनाओं में वृद्धि से लोगों के जीवन संबंधी मनोधिकार का उल्लंघन हुआ है। राज्य में बलात्कार से लगातार मिल रही खबरों से दहशत का माहौल बन गया है। इन घटनाओं में एक महिला के साथ सामूहिक बलात्कार, फरूखाबाद में बलात्कार का प्रतिकार कर रही महिला को बुरी तरह घायल कर देने, फिरोजाबाद में एक युवती के साथ सामूहिक बलात्कार और अलीगढ़ में पुलिसकर्मियों द्वारा एक महिला से बलात्कार की घटनाएं शामिल हैं। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

 वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने आज कहा है कि गुप्तचर विभाग की जांच में नार्थ ब्लॉक परिसर स्थित उनके कार्यालय में किसी कथित अतिक्रमण का कोई सबूत नहंी मिला है। उन्होंने इस संबंध में नई दिल्ली में संवाददाताओं के प्रश्न के उत्तर में ये बात कही। श्री मुखर्जी ने पिछले साल प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर उनसे अपने कार्यालय में गंभीर सुरक्षा अतिक्रमण की गुप्त रूप से जांच कराने का अनुरोध किया था।

—      

 गृहमंत्री पी. चिदम्बरम ने जम्मू-कश्मीर की अपनी यात्रा के दूसरे दिन आज राज्य में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, उपमुख्यमंत्री ताराचंद, राज्य और केन्द्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों तथा सुरक्षा एजेंसियों ने भाग लिया।

उच्च स्तर की ये बैठक दो घंटे से ज्यादा चली। इसमें सुरक्षा उपायों पर चर्चा हुई इसके अलावा राज्य में विकास दर तेज करने पर भी चर्चा हुई। गृहमंत्री ने राज्य की स्थिति में आई बेहतरी और पंचायती चुनाव के शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होने पर संतोष व्यक्त किया। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने बैठक के दौरान गृहमंत्री को उन उपायों की जानकारी दी जो उनकी सरकार ने राज्य में शांति बनाये रखने और विकास प्रक्रिया तेज करने के लिए उठाये हैं। मुश्ताक अहमद तांत्रे, आकाशवाणी समाचार,श्रीनगर।

 असम में एकीकृत कमान ने भूमिगत उग्रवादियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखने का फैसला किया है। सरकार उनके साथ शांति वार्ता भी जारी रखेगी।  कल दिसपुर में एकीकृत कमान के रणनीतिक दल की बैठक में यह फैसला लिया गया। मुख्यमंत्री तरुण गोगोई की अध्यक्षता में हुई बैठक में  सेना की चौथी कोर के जनरल ऑफीसर कमांडिंग ज्ञान भूषण, मुख्य सचिव नाबा कुमार दास और सीमा सुरक्षा बल, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल तथा राज्य पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में उल्फा नेताओं को विशेष शिविरों में ठहराने और औपचारिक शांति वार्ता से पहले उनके द्वारा हथियार डालने की प्रक्रिया पर भी चर्चा हुई।
 कल गुवाहाटी में केन्द्र सरकार के वार्ताकार पी सी हलधर ने नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड के साथ पहले दौर की बातचीत की। बैठक में अलग बोडोलैंड राज्य के गठन पर मुख्य रूप से चर्चा हुई।

 —      

 पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि रेगिस्तानी क्षेत्रों के फैलाव, भूमि कटाव और सूखे जैसी समस्याओं से निपटने के लिए हरित भारत मिशन सहित देश में २२ बड़े कार्यक्रम लागू किये जा रहे हैं। पर्यावरण रिपोर्ट की भूमिका में श्री रमेश ने कहा कि सूखाग्रस्त क्षेत्रों में गरीबी और पर्यावरण क्षरण बड़ी समस्याएं हैं, जहां ग्रामीण अजीविका में जंगलों और पेड़ों का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है।भारत के कुल भूमि क्षेत्र का लगभग ३२ प्रतिशत हिस्सा वनों से वंचित हो रहा है और वह बंजर होता जा रहा है। भू-क्षरण से आजीविका और खाद्य सुरक्षा पर खतरा उत्पन्न हो गया है। विकास कार्यक्रमों के लिए भूमि का इस्तेमाल, औद्योगिक कचरों और रासायनिक पदार्थो, खनन तथा वनों की कटाई और कृषि में तरह-तरह के प्रयोग, जमीन के बंजर होने के मुख्य कारण हैं।

 —-

 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज प्रधानमंत्री से मुलाकात कर राज्य को केन्द्रीय सहायता उपलब्ध कराने का आग्रह करेंगी। मुख्यमंत्री बनने के बाद ये उनकी पहली दिल्ली यात्रा है। कल नई दिल्ली में वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी से मुलाकात के बाद सुश्री बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में प्रतिभा की कमी नहीं है, लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि अब वह पिछड़ा प्रदेश कहलाता है। उन्होंने इसका कारण प्रशासन का राजनीतिकरण बताया। पश्चिम बंगाल के विकास पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि ये प्रदेश पूर्वोत्तर का द्वार है, इसके विकास से ही पूर्वोत्तर क्षेत्र को लाभ पहुंचेगा।

 —

  सुश्री ममता बैनर्जी ने मांग की है कि राज्य में चालू वित्त वर्ष में किए गए खर्चो की विशेष लेखा परीक्षा करायी जाए।  उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य में वाममोर्चा सरकार के ३५ साल के कुशासन के कारण पूरा तंत्र गड़बड़ा गया है।  उन्होंने दावा किया कि इस वर्ष लेखानुदान के समय वाममोर्चा सरकार ने एक खरब ७० अरब+ रूपये उधार लिए और दो महीने के अन्दर इसमें से ९० अरब रूपये निकाले गए। उन्होंने कहा कि ८० अरब रूपये में शेष दस महीनों का खर्च कैसे चलाया जा सकता है?
 सुश्री बनर्जी कल योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलुवालिया से भी मुलाकात करेंगी।

 मध्यप्रदेश में रींवा, शहडोल, जबलपुर और सागर संभागों में मानसून सक्रिय है। हमारे संवाद्दाता ने खबर दी है कि राजधानी भोपाल सहित कई इलाकों में भारी वर्षा हुई है।

रीवा और शहडोल सम्भागों में प्रवेश के बाद मानसून जबलपुर और सागर संभागों की ओर ओगे बढ़ गया है। पूर्वी  मध्यप्रदेश में भारी बारिश दर्ज की जा रहीहै। पिछले २४ घंटों के दौरान रीवा, शहडोल, सागर, ग्वालियर, चंबल और होशंगाबाद संभागों में व्यापक वर्षा हुई। मौसम केन्द्र भोपाल में के अनुसार स्थितियां मॉनसून के आगे बढ़ने के अनुकूल हैं। अगले २४ घंटों के दौरान रीवा, शहडोल, सागर और जबलपुर संभागों में कहीं कहीं भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

  पूर्वी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी भागों में और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ  भागों मे मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि सुलतानपुर जिले में पिछले २४ घंटों के दौरान सबसे अधिक ७९ दशमलव पांच मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जबकि बुंदेलखंड में कल तक ५१ दशमलव चार मिलीमीटर वर्षा दर्ज हुई। राज्य मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता ने बताया कि अगले दो दिनों में गरज के साथ वर्षा जारी रहेगी। पिछले २४ घंटों के दौरान गोरखपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, बहराइच, इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ, रायबरेली और झांसी में अच्छी वर्षा हुई।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में निरंतर हो रही वर्षा से जहां शहरी लोगों को मोहल्लों में जल जमाव से परेशानी हो रही है वहीं किसान इस बारिश से सबसे ज्यादा खुश है। धान की नर्सरी तैयार करने और रोपाई का काम शुरू हो चुका है कृषि विशेषज्ञों के अनुसार खरीफ की सभी फसलें मक्का, दलहन के लिए मौसम उपयुक्त है।  मौसम विभाग के अनुसार वर्षा का यही सिलसिला अगले दो दिनों तक जारी रहेगा। इसके बाद मॉनसून का दूसरा चक्र कुछ दिनों के अंतराल पर शुरू होगा। सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार, गोरखपुर।

 उधर, झारखंड के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है। कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और निचले इलाकों में पानी भर गया है। पिछले सप्ताह से हो रही लगातार बारिश के कारण कई पुल ध्वस्त हो गये हैं।
 जमशेदपुर में खरकाई, पश्चिमी सिंहभूम में रोरो और अन्य दूसरी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। रांची के नामकोम इलाके और स्वर्णरेखा नदी के किनारे सैंकड़ों घर जलमग्न हो गये हैं।
 बाढ़ से रांची, जमशेदपुर, गुमला, रामगढ़, लोहारदग्गा और लातेहार जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। रांची और लोहारदग्गा में २५० मिलीमीटर से अधिक वर्षा हुई है।

 पश्चिम बंगाल में चार जिलों में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है जबकि पूर्वी और पश्चिमी मेदिनीपुर जिले के कुछ इलाकों में स्थिति अब भी भयंकर बनी हुई है।

अकेले पश्चिमी मिदनापुर जिले में एक लाख ६३ हजार लोग प्रभावित हुए हैं। दासपुर, घटाल, डिबरा और चन्द्रकोना में सबसे ज्यादा असर पड़ा हैं। वहीं पूर्वी मिदनापुर जिले के तामलुक, मेना, पंसकुरा और कोलाघाट में स्थिति चिंताजनक है। केलिघई, कंसवटी और कपलेश्वरी नदियों का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गयी। कई घरों और फसलों को नुकसान हुआ है। इन प्रभावित इलाकों में राहत शिविर लगाए गए हैं। दुर्गापुर बैराज से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के बाददामोदर नदी का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है। राज्य सिंचाई  मंत्री डॉक्टर मानस भुइया ताजा स्थिति की जानकारी लेने के लिए बाढ़ प्रभावित पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर जिलों का दौरा कर रहे हैं। सिंचाई विभाग के सभी कर्मचारियों की छुट्टियां  रद्द कर दी गयी है। कोलकाता से अरिजीत चक्रवर्ती के साथ मैं शंभुनाथ चौधरी, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

 उत्तरप्रदेश में सीतापुर जिले में लखनऊ-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर आज दो सड़क दुर्घटनाओं में छह पुलिसकर्मियों सहित दस लोगों की मृत्यु हो गई। पहली दुर्घटना में दो ट्रक आपस में टकरा गए। पुलिस ने बताया कि दूसरी दुर्घटना अतारिया पुलिस थाने के अन्तर्गत उस समय हुई जब पहली दुर्घटना की जांच कर रहे पुलिस दल को तेज रफ्तार से आ रहे एक ट्रक ने रौंद दिया। छह पुलिसकर्मियों सहित सात लोगों की मौके पर ही मृत्यु हो गई, जबकि तीन ने बाद में दम तोड़ा। पुलिस दल को टक्कर मारने वाले ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया है।

 असम के ऊपरी क्षेत्र के चाय बागानों में अच्छी किस्म की चाय की पैदावार को बढ़ावा देने के लिए चाय उद्योग ने सरकार से वर्षा जल संचय  सुविधा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। देश के कुल चाय उत्पादन की ५५ प्रतिशत चाय असम के आठ सौ पचास चाय बागानों से उपलब्ध होती है। चाय उद्योग के लिए जून से दिसम्बर के महीने बहुत महत्वपूर्ण समझे जाते हैं। राज्य के कुछ जिलों मे कम वर्षा और बढ़ते तापमान के कारण चाय बागानों की समस्याएं बढ़ गईं हैं।

 दक्षिण अमरीकी देश चिली में पिछले दिनों सक्रिय हुए ज्वालामुखी से निकली राख के बादलों के फिर से ऑस्ट्रेलिया की ओर मुड़ने के कारण कई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, जिससे एडिलेड, कैनबरा, मेलबोर्न और सिडनी में हजारों विमान यात्री फंस गए हैं। ऑस्ट्रेलिया की विमान कंपनियों का कहना है कि इस बार राख के बादल अधिक घने और २० हजार फीट से लेकर ४० हजार फीट की ऊंचाई पर दूर-दूर तक फैले हुए हैं।

 ट्यूनीशिया के पूर्व राष्ट्रपति जैनुल अबीदिन बिन अली और उनकी पत्नी लैला त्राबेलसी को ३५-३५ वर्ष की कैद की सजा सुनाई गई है। ट्यूनीशिया टेलीविजन के अनुसार ट्यूनिश की एक अदालत ने इन दोनों पर उनकी अनुपस्थिति में नौ करोड़ १० लाख दिनार का जुर्माना भी लगाया है। इन पर चोरी, भ्रष्टाचार और मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप थे। अन्य आरोपों में मनी लांॅड्रिंग और अवैध ढंग से हथियार और पुरातत्व महत्व की वस्तुएं रखना शामिल हैं। देश में जनता के विद्रोह के बाद श्री बिन अली १४ जनवरी को भागकर सऊदी अरब चले गए थे।

 भारत और मॉरिशस ने दोहरे कराधान से बचने के समझौते – डी.टी.ए.ए. के विभिन्न पहलुओं पर फिर बातचीत शुरु की है। आज नई दिल्ली में यह जानकारी देते हुए वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने बताया कि वार्ता कुछ समय से स्थगित थी। फिलहाल डी.टी.ए.ए. के तहत भारत में मॉरिशस के निवेश पर कर में छूट है। भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश तथा शेयर बाजार में निवेश का एक बड़ा भाग मॉरिशस में पंजीकृत कंपनियों के जरिए आता है। सरकारी आकलन के अनुसार दोहरे कराधान से बचने के समझौते के कारण भारत को प्रति वर्ष ६० करोड़ डॉलर से अधिक के राजस्व का नुकसान होता है।

 इराक में, मध्य दिवानियाह प्रांत में एक बम हमले में कम से कम २२ लोगों के मारे जाने और ३० से अधिक घायल हुए है। खबरों में कहा गया है कि विस्फोट प्रांत के गर्वनर के घर के पास हुआ।

 जापान की संसद ने भूकम्प और त्सुनामी से तबाह हुए इलाके के पुनर्निर्माण संबंधी विधेयक पारित कर दिया है। अब पूर्वोत्तर जापान में पुनर्निर्माण कार्यों के लिए नई सरकारी एजेंसी का गठन किया जा सकेगा।  विपक्षी दलों ने विधेयक पारित कराने में प्रधानमंत्री नाओतो कान के नेतृत्व में डेमोक्रेटिक पार्टी का समर्थन किया। इस विधेयक के अन्तर्गत पुनर्निर्माण एजेंसी की स्थापना, विशेष पुनर्निर्माण क्षेत्रों में की घोषणा और पुनर्निर्माण  कार्य के लिए बांड जारी करने की व्यवस्था है।

      —

 दक्षिणी अमरीकी देश चिली के उत्तरी भाग में कल रात छह दशमलव चार तीव्रता वाला भूकंप आया। भूकंप स्थानीय समय १२ बजकर ३५ मिनट पर आया और इसका केन्द्र पेरू तथा बोलिविया की सीमा के पास था। मीडिया की खबरों में कहा गया है कि भूकंप के कारण कलामा शहर में लोगों में आतंक फैल गया। हालांकि कहीं से भी किसी जान-माल के नुकसान का समाचार नहीं है।

 बम्बई शेयर बाजार में आज वृद्धि का रूख है। शुरूआती कारोबार में ही सेन्सेक्स में ११९ अंक की वृद्धि हुई। एशियाई बाजारों में तेजी के रुख के बीच फंडों और छोटे निवेशकों की लिवाली से बाजार में ये तेजी आयी। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स २६ अंक बढ़कर १७-हजार–५३३-पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी -८-अंक की वृद्धि के साथ ५ हजार-२६६-पर था।
 अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया सात पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ९२ पैसे बोली गयी।
 उधर एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव घटते-बढ़ते रहे। न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड २१ सेंट महंगा होकर ९३ डॉलर ४७ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में आठ सेंट की गिरावट आयी और एक बैरल १११ डॉलर ६१ सेंट का हो गया।

      —

 विम्बलंडन टेनिस टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ी आज अपने मुकाबलों की शुरूआत करेंगे। सानिया मिर्जा फ्रांस की वर्जीनी रज्जानो से और सोमदेव देवबर्मन जर्मनी के डेनिस ग्रेमेलमायर के साथ सिंगल्स खेलेंगे। डबल्स में तीसरी वरीयता प्राप्त लिएंडर पेस और महेश भूपति का मुकाबला क्रोएशिया के इवान डोडिग और लावरो जोवको से होगा। रोहन बोपन्ना और एसाम उल हक कुरैशी का सामना कोलंबिया के जुआन सेबेस्टियन काबाल और राबर्ट फराह से होगा जबकि सोमदेव दवबर्मन और केई निशिकोरी पहले दौर में रेनर शटलर और अलेक्सांद्र वेस्ले से खेलेंगे।
 पुरूष वर्ग में राफेल नडाल, स्टान्सिलास बाबरिका मार्डिफिश और रैनर शेटलर  दूसरे दौर में पहुंच गए।  राफेल नडाल ने माइकल रसेल को ६-४, ६-२ ६-२ से हराया। महिला वर्ग में वीनस विलियम्स, वेरा ज्वानारेवा और ऐलिना वेसनीना ने भी पहले दौर के मुकाबले जीत लिए।  पांच बार की चैम्पियन वीनस विलियम्स ने उजबेकिस्तान की अगुल अमानमुरादोबा को ६-३, ६.१ से हराया।

 जमैका में भारत के साथ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन आज वेस्टइंडीज एक विकेट पर ३४ रन से आगे खेलेगा। इससे पहले, भारत ने पहली पारी में २४६ रन बनाए। सुरेश रैना और हरभजन सिंह ने सातवें विकेट के लिए १४६ रन की भागीदारी की। सबाइना पार्क में भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन सिर्फ ८५ रन पर छह विकेट खो दिए। राहुल द्रविड़ ने थोड़ा-बहुत हौसला दिखाया, लेकिन बाकी बल्लेबाज वेस्टइंडीज की तेज गेंदबाजी के सामने नहीं टिक पाए। फिर सुरेश रैना और हरभजन सिंह ने पारी को संभाला। सुरेश रैना ने ८२ और हरभजन सिंह ने ७० रन बनाये। वेस्टइंडीज के फिडेल एडवर्डस ने चार विकेट  लिए, जबकि रवि रामपाल  और देवेन्द्र बिशू ने तीन-तीन विकेट लिए।

  लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी के उपनेता गोपीनाथ मुंडे द्वारा विद्रोह से उत्पन्न संकट पर विचार-विमर्श के लिए आज मुंबई में पार्टी सांसदों, विधायकों और विधान परिषद् के सदस्यों की महत्वपूर्ण बैठक हुई। पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख सुधीर मगनतिवार ने यह बैठक बुलाई थी। बैठक में श्री मुंडे शामिल नहीं हुए। बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता एकनाथ खड़से ने कहा कि पार्टी ने अपने सांसदों और विधायकों को भरोसा दिलाया है कि श्री मुंडे के साथ सकारात्मक बातचीत चल रही है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गड़करी द्वारा महाराष्ट्र में अपने समर्थकों को पार्टी के महत्वपूर्ण पदों पर आसीन किये जाने से श्री मुंडे बहुत  नाराज+ हैं। उनकी इच्छा है कि महाराष्ट्र विधानसभा के अगले चुनाव में उन्हें पार्टी का नेतृत्व दिया जाए। 

 —

 पंजाब में, शहीद भगत सिंह नगर जिले में दो ट्रेवल और आव्रजन एजेंटों को गिरफ्तार कर उनसे एक हजार २१९ पासपोर्ट जब्त किये गए हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये लोग तीन अन्य लोगों के साथ एक अवैध ट्रेवल और आव्रजन एजेंसी चला रहे थे। पुलिस का कहना है कि राज्य मे इतनी बड़ी संख्या मे ंपहली बार पासपोर्ट जब्त किये गये हैं। पंजाब के लोगों  विशेषकर युवाओं में कानूनी अथवा गैर कानूनी तरीके से बाहर जाने की प्रवृति है। दो व्यक्तियों की गिरफ्तारी के बाद, पुुलिस अब धोखाधड़ी के इस मामले में शामिल उन तीन लोगों की तलाशी के लिए विभिन्न स्थानों पर छापे मार रही है।

  —

  आज भारत सहित उन सभी देशों में सबसे लंबा दिन है जो भूमध्य रेखा के उत्तर दिशा में स्थित है। इस दिन को कर्क संक्रांति भी कहा जाता है। ध्रुव के सौर की दिशा में अधिकतम २३ मिनट २६ सैकण्ड के झुुकाव के कारण यह स्थिति उत्पन्न होती है। हमारे संवाददाता के साथ बातचीत में नेहरू तारामंडल दिल्ली की निदेशक रत्नाश्री ने कहा कि ये एक भौगोलिक घटना है और यह उस समय होती है जब ध्रुव का अधिकतम झुकाव सौर की ओर होता है।

—-

 संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। परीक्षा में कुल १० हजार ११८ परीक्षार्थी पास हुए हैं। भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून, नौ-सेना अकादमी एझीमाला, वायुसेना अकादमी हैदराबाद और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई में उम्मीदवारों के चयन के लिए यह परीक्षा आयोजित की गई थी।
 अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में तकनीकी और गैर-तकनीकी विधाओं के लिए पुरूष और महिला उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार अब सेवा चयन बोर्ड का साक्षात्कार देंगे।

 दुनियाभर में समुद्रों के हालात पर जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि समुद्रों के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं और समुद्री जीवों के विलुप्त होने का खतरा आशंका से अधिक तेजी से बढ़ रहा है। ÷÷इंटरनेशनल प्रोग्राम ऑन स्टेट ऑफ ओशयंस” नाम की इस रिपोर्ट में एक अध्ययन के हवाले से कहा गया है कि दुनियाभर में समुद्रों के हालात बहुत खराब हो गये हैं। रिपोर्ट के अनुसार समुद्रों को इस दुर्दशा से बचाने के लिए जल्द कुछ कदम उठाने की जरूरत है।

MIDDAY NEWS

1400 HRS

  21 JUNE, 2011

THE HEADLINES
  • Prime Minister Manmohan Singh convenes meeting of UPA leaders today to ascertain alliance partner’s views over the drafting of the Lokpal Bill.
  • In Odisha, land acquisition for Posco steel project suspended again following opposition from local villagers.
  • Ash cloud from Chile‘s volcano returns to Australia, forcing cancellation of flights to several Australian cities.
  • Former Tunisian President Zine El Abidine Ben Ali and his wife sentenced in absentia to 35 years each in prison on corruption charges.
  • Sensex up 170 points in afternoon trade on bargain hunting; Rupee appreciates by 7 paise against the dollar.
  • In Wimbledon tennis championship, India‘s Sania Mirza and Somdev Dev Varman to begin their singles campaign today.
  • West Indies to resume their overnight score of 34 for 1 on the second day of the first test against India in Jamaica.
 <><><>
Prime Minister Dr Manmohan Singh has convened a meeting of the UPA leaders today to ascertain views of the alliance partners over the drafting of the Lokpal Bill. There has been divergence of views among UPA allies on the inclusion of the post of the Prime Minister under the Lokpal’s purview. The government has already said that it would convene an all-party meeting in July to discuss various aspects of the Bill. Yesterday, the government said that there is a broad consensus on major issues of the Lok Pal Bill after discussions with civil society members in New Delhi. Briefing the media after the 8th meeting of the Joint Drafting Committee on Lokpal, HRD Minister Kapil Sibal said there is agreement on about 85 per cent clauses of the bill. Describing the meeting as a major step forward, Mr Sibal reiterated the government’s commitment to introduce a strong Lok Pal Bill in the monsoon session of Parliament. Meanwhile, the ninth and final meeting of the joint drafting committee on Lokpal Bil will be held this evening. Our correspondent reports that civil society and the Government Representatives will exchange their drafts to hammer out a consensus on agreed issues in the meeting.
 <><><>
In Odisha, land acquisition for the 52,000 crore rupees Posco steel project has been suspended temporarily following stiff opposition from local villagers of Dhinkia Gram Panchayat in Jagatsinghpur district. Additional District Magistrate of Paradip, Jagatsinghpur, Saroj Kant Choudhury, said the land acquisition process will be suspended till further orders. He, however, said ancilliary works for the project will continue in the 2000 of the total 4004 acres of land acquired in Polanga, Bhuyanpala, Nuagaon, Bayanalkunda and Nolia Sahi of the project area. More from our correspondent:
(V/C PRAKASH DASH)
A Central delegation of five political parties, are on a visit to the Ground Zero area of troble-turned Dhinkia gram panchayat of Posco project site. They are meeting the agitating villagers who are protesting forceful land acquisition for the South Korean steel major by the Odisha government and also scheduled to address a public meeting. Meanwhile, the Odisha Government officials are adopting a wait and watch policy to find out a suitable time to enter Dhinkia and Gobindpur for land acquisition. Prakash Dash, Air News, Bhubaneswar.
 <><><>
In Assam, the Unified Command structure operating in the State has decided to continue anti-insurgency operations against the underground militant groups while at the same time the talk process of the Government will also go on. The decision was taken at the Strategic Group meeting of the Unified Command held at Dispur yesterday. The meeting, chaired by the State Chief Minister Tarun Gogoi, was attended by the General Officer Commanding Four Corps of the Army Jnan Bhusan, Chief Secretary Naba Kumar Das and other top officials from Army, Border Security Force, Central Reserve Police Force and the Assam Police. The meeting, among others, discussed the steps to make ULFA leaders stay in designated camps and lay down arms before the formal peace talks. Meanwhile, the Central Government interlocutor P.C.Haldar held the first round of peace talks with the National Democratic Front of Bodoland at Guwahati yesterday. The meeting focused on the key issue of creation of a separate Bodoland state. Haldar assured the outfit of a political solution to the Bodoland issue within the framework of the Constitution of the country.
 <><><>
In Uttar Pradesh, the State Human Rights Commission has issued notices to the state government and different district officials seeking a reply by 28th of this month on recent rape cases in different districts. The Commission has fixed June 30 as the next date of hearing. Our correspondent reports that the commission has asked for details of each case.
 (V/C SUNIL SHUKLA)
In Uttar Pradesh taking suo motu cognisance of rape cases in different districts in recent past the Commission has sought a reply from the chief secretary, principal secretary Home, director general of police, District Police Chiefs of Kannauj, Lalitpur, Firozabad and Gorakhpur. The Commission has asked them to submit a detailed report about the incidents of rape and action taken in each case. As many as four brutal cases of rapes have been reported in the state during the last 24 hours in which police initially did not take appropriate action. Referring few cases the officiating chairman of the Commission Justice Vishnu Sahai has observed that alarming increase in these incidents have resulted in violation of fundamental right to life. Sunil Shukla, Air News Lucknow.
 <><><>
West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee has demanded a special audit of expenditure in the state for the current fiscal. After meeting Finance Minister in New Delhi yesterday, she alleged that due to 35 years of misrule of the Left Front government, the system has totally collapsed in the State. She claimed that during the vote on account this year, Left Front government borrowed about 17,000 crore rupees and out of that just in two months they withdrew 9,000 crore rupees. She asked how the State government could run for the next 10 months with 8 thousand crore rupees. Describing the situation in the state as horrible she said, detailed discussions were held with the Finance Minister about the financial situation of the State.
 <><><>
West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee will meet Prime Minister Dr. Manmohan Singh today to seek urgent central assistance for the State. She is on her first visit to the National Capital since becoming the Chief Minister. Talking to Media in New Delhi, after meeting the Finance Minister Pranab Mukherjee yesterday, Ms. Banerjee said unfortunately Bengal has become a backward state now, though there is lot of talent, but because politicisation of administration, the state has suffered immensely.
 <><><>
A crucial meeting of BJP MPs, MLAs, MLCs and office-bearers to discuss the crisis arising out of the banner of revolt raised by party’s Deputy Leader in Lok Sabha Gopinath Munde was held in Mumbai today. The meeting was called by party’s Maharashtra unit chief Sudhir Mungantiwar. Mr Munde did not attend the meeting. Addressing media persons after the meeting, Leader of the Opposition in Maharashtra Assembly Eknath Khadse said the party has assured its MPs and MLAs that talks with Mr Munde are on and the discussions with him have been positive.
 <><><>
Environment Minister Jairam Ramesh has said 22 major programmes are being implemented in the country, including the Mission for Green India, in order to tackle the issues of decertification, land degradation and drought. In his foreword note to an Environment report, the Minister said poverty and environmental degradation are major problems in dry lands, where forests and trees contribute significantly to rural livelihoods. The report said, an estimated 32 per cent of India‘s total land area is affected by land degradation, most of which is undergoing decertification. It has warned that degradation will have severe implications for livelihood and food security. The report said, the key anthropogenic factors resulting in degradation are unsustainable agricultural practices, diversion of land for development programmes, industrial effluents, mining and deforestation.
 <><><>
Union Home Minister P Chidambaram, who is on a visit to Jammu and Kashmir, today reviewed overall situation in the state. The high level meeting held at Sher-e-Kashmir International Convention Centre in Srinagar was attended by State Chief Minister Omar Abdullah, Deputy Chief Minister Tara Chand and Senior officers of state and central government and security agencies. A report from our correspondent:
(v/c  Tantrey)
The meeting lasted for more than two hours. Taking review of all aspects of security situation and developmental scenario Mr Chidambram expressed satisfaction on improvement in the over all situation and success full conduct of Panchayat elections in the state. Progress of various security and develop men related initiatives of union government was discussed in the meeting. The state Chief Minister apprised the Home Minister about various steps of his government to consolidate both peace and development process in the state. Mustaq Ahmad Tantray, Air News, Srinagar.
 <><><>
The tea industry has requested the Government to facilitate rainwater harvesting in the tea gardens of Upper Assam for cultivating more quality. With around 850 tea gardens, Assam contributes almost 55 percent of country’s tea production. June to December period is considered as the peak production time for the tea industry. But a few districts of the state have been facing problems due to low rainfall and rising temperature. More from Our Correspondent…
 (V/C MANAS PRATIM)
Rainfall and temperature are two of the most important factors which affect both quality and quantity of crops Karbi Anglong, Jorhat, Nagaon and Golaghat districts are affected due to less rainfall. In 2010, tea production in the state, excluding the three districts of Barak Valley decreased to 16 million kilogram. Tea experts said that scientific rainwater harvesting is required to reverse the tea production of the state. The Tea Association said that it demanded a subsidized scheme for rainwater harvesting to tackle the situation. Manas Pratim Sarma, Air News, Dibrugarh.
 <><><>
In Uttar Pradesh, 10 people including six police personnel, were killed in two road mishaps on LucknowDelhi National Highway in Sitapur district during wee hours today. Police said, the second accident took place under Ataria police station area when police team inspecting first accident site was run over by a truck. The first mishap was caused due to collision between the two trucks. While 7 people including six police personnel, died on the spot, 3 succumbed to their injuries later. The Driver and helper of the truck which hit the police party have been arrested.
 <><><>
Thousands of passengers were grounded today as the Chilean ash cloud returned to Australia, forcing the cancellation of flights to Adelaide, Canberra, Melbourne and Sydney. The cloud, created by the eruption of the Puyehue volcano high in the Andes more than two weeks ago, has made its way back to wreak havoc again. Air services Australia said the ash cloud is denser and larger than that which caused widespread disruption to flights last week, adding that it was hovering between 20,000 and 40,000 feet. Qantas suspended services to and from the South Australian capital Adelaide as well as Canberra, and will halt flights to Sydney from 3 pm today. Jetstar has also called off its Adelaide and Sydney flights while Tiger Airways grounded its entire fleet, with services around the country on hold until at least 2 pm. So far Qantas has grounded 73 domestic flights and six to New Zealand.
 <><><>
An American Airlines flight carrying 231 passengers and 15 crew members made an emergency landing soon after the aircraft took off from the Indira Gandhi International Airport in New Delhi around midnight last night. A senior Delhi International Airport Limited official said that all 231 passengers are safe. The aircraft took off at 12.25 AM and landed back at 12.47 AM. American Airlines, which operates daily-direct flights between New Delhi and Chicago, said that the flight commander requested to make an emergency landing due to a technical snag in one of the engines.
 <><><>
Former Tunisian President Zine El Abidine Ben Ali and his wife Leila Trabelsi have been sentenced in absentia to 35 years each in prison. Tunisian television last evening said, the court in Tunis also fined the couple 91 million dinars. The trial examined the charges of theft, corruption and drug smuggling against the couple. Other charges included money laundering, possession of arms and archeological artifacts. Ben Ali fled to Saudi Arabia on January 14 amidst popular protests against his 23-year rule. He also faces 182 charges in a military court, including voluntary manslaughter that may lead to death penalty under the Tunisian laws.
 <><><>
 In Iraq, at least 22 people have been killed in a bomb attack in the central Diwaniya province. The attack occurred outside the provincial governor’s house. Reports say that dozens more people have been injured in the attack.
 <><><>
Negotiators for north and south Sudan have reached a landmark agreement on the future on the disputed oil-rich region of Abyei. The accord reached less than three weeks before the south is to gain its independence, was signed yesterday in the Ethiopian capital, Addis Ababa, following days of tough negotiations led by former South African President Thabo Mbeki. It calls for the complete demilitarization of the region and for the deployment of Ethiopian peacekeepers. The north and south negotiators also agreed to establish a council to oversee security in Abyei.
 <><><>
Japan‘s Parliament has passed a bill outlining reconstruction in quake and tsunami-hit areas. This paves the way for the setting up of a new government agency to oversee the rebuilding of north-eastern Japan. Prime Minister Naoto Kan-led Democratic Party of Japan was supported by opposition parties for the passage of the Act. The Basic Act on Reconstruction consists of three main areas – the establishment of a Reconstruction Agency, setting special reconstruction zones and issuing bonds for reconstruction and revitalisation.
 <><><>
Back Home, The Sensex at the Bombay Stock Exchange gained 119 points, or 0.7 per cent, to 17,626 in early trade, today, on bargain hunting by investors, amid a firm trend on the other Asian bourses. Later, after briefly slipping into the red, the Sensex quickly regained strength, and was trading a good 170 points, or 1 percent higher, at 17,677, in afternoon deals, a short while ago. The 30-share Sensex has lost more than 800 points in the past four trading sessions. Elsewhere in Asia, key stock indices in Japan, China, Hong Kong, Indonesia, South Korea, Singapore and Taiwan were up by between 0.8 percent and 1.5 percent, today. Over in the US, the Dow Jones Industrial Average had ended 0.6 per cent higher, overnight.
 <><><>
The rupee appreciated by 7 paise to 44.92 rupees per dollar in opening trade at the Interbank Foreign Exchange today. Forex dealers said the dollar weakness against the euro and other Asian currencies overseas and a better start in the stock market kept the rupee sentiment firm against the American dollar today.
 <><><>
Flood continued to play havoc in many areas of Jharkhand. A number of rivers are flowing above the danger-mark and low-lying areas have been inundated. A number of bridges have also collapsed because of incessant rain since last week. Kharkai river in Jamshedpur, Roro in West Singhbhum and some other rivers in the state are flowing above the danger-mark, flooding the low-lying areas. Our correspondent reports that in Namkom area of Ranchi, hundreds of houses on banks of Swarnarekha river have been inundated.
 (V/C RAJESH SINHA)
Incessant rains has thrown normal life in Jharkhand out of gear. Everywhere there are signature of massive rains. In Gumla alone, seven bridges have been washed away in just 24 hrs of rains. In capital Ranchi, electric and water supply have been severely affected. More than 12 important inter- town highways have been damaged. Six people have died in the state due to rains in last 48 hrs. This a bit of irony that a state that was under the grip of drought for last three years should be so suddenly blessed with so much of rains. Rajesh Sinha, Air News, Ranchi.
 <><><>
In Madhya Pradesh, Monsoon is active in Rewa, Shahdol, Jabalpur and Sagar divisions. Our correspondent reports that rainfall was recorded in several spurts in capital Bhopal yesterday.
 (V/C SHARIA NOOR)
After hitting Rewa and Shahdol divisions, Monsoon has further advanced towards Jabalpur and Sagar. Heavy rainfall is being recorded in the eastern Madhya Pradesh. Several parts of Rewa, Shahdol, Jabalpur, Sagar, Chambal, Gwalior and Hoshangabad divisions witnessed widespread rains during the last 24 hours. According to the Met department, conditions look set for Monsoon’s further advance, as rains started in other parts too. The Met department has warned of heavy downpour in parts of Rewa, Sagar, Shahdol and Jabalpur divisions in the next 24 hours. Shariq Noor, Air News, Bhopal.
 <><><>
Monsoon has covered almost all parts of eastern Uttar Pradesh and some parts of western UP. Met Department said, Sultanpur district recorded highest 79.5 mm rain fall in last twenty four hours while Banda in Bundelkhand region has recorded 51.4 mm rainfall since yesterday.
 <><><>
In West Bengal, flood situation has improved in four districts while it continues to be grim in some parts of east and west Midnapur districts. State Irrigation Minister Manas Bhuiya told our Kolkata correspondent that fresh areas have been inundated in both Midnapur following breach in the embankment of Kansvati river. Dr. Bhuiya said, the situation has improved in north and south 24 Paragana, Bankura and Hooghly as rain has stopped. Around 2 lakh people have been affected in the flood in six districts of the state. More from our correspondent:
 (V/C ARIJEET)
In West Midnapur district alone around one lakh 63 thousand people have been affected. Worst hit areas are Daspur, Ghatal, Debra and Chandrakona. While the situation at Tamluk, Maina, Panskura and Kolaghat are critical in east Midnapur district. Water level are in spate in Keleghai, Kansvati and Kapaleswari river in these two districts. Many houses and standing crops have been damaged due to current spell of flood. The State Irrigation Minister Dr. Manas Bhuyia is visiting flood hit areas in east and west Midnapur district to take stock of the situation. A. Chakraborty, Air News, Kolkata.
 <><><>
Today is the longest day of the year as countries lying to the north of the equator, including India, witness the Summer Solstice. The summer solstice occurs exactly when the earth’s axial tilt is most inclined towards the sun at its maximum of 23 minutes 26 seconds. Speaking to AIR Correspondent, Nehru Planotarium, Delhi Director Ratnashri said, this is an astronomical phenomenon that occurs when the earth’s axial tilt is most inclined towards the sun.
 <><><>
In Wimbledon tennis tournament today, India‘s Sania Mirza and Somdev Dev Varman will begin their singles campaign. In the Men’s Doubles, the duo of Leander Paes and Mahesh Bhupathi will be seen in action. Somdev Dev Varman and Rohan Bopanna will also be playing their opening doubles matches today along with their respective partners. Yesterday, Rafael Nadal opened his title defense in convincing style and cruising to a 6-4 6-2 6-2 victory over Michael Russell. Five-time women’s champion Venus Williams, back on her favourite grass surface, also swept into the second round with a straight-set win over 97th-ranked Akgul Amanmuradova of Uzbekistan.
 <><><>
West Indies will resume their overnight score of 34 for 1 on day two of the first test against India at Sabina Park, Jamaica. After they bowled out India for 246, the West Indies openers made very slow progress. The Indian seamers generated good movement but were inconsistent with their line. Ishant Sharma snapped up Simmons cheaply, but Barath and Sarwan ensured that host did not suffer any further jolts.
21.06.2011
समाचार संध्या
2045

मुख्य समाचार : –

  • लोकपाल विधेयक के बारे में संयुक्त मसौदा समिति की अंतिम बैठक सरकार और सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों द्वारा विधेयक के प्रारूप के आदान-प्रदान के साथ संपन्न। पहली अगस्त से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र में सरकार भ्रष्टाचार से निपटने के लिए मजबूत विधेयक पेश करेगी।
  • गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने जम्मू कश्मीर में सुरक्षा स्थिति में सुधार पर संतोष व्यक्त किया।
  • देश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वर्षा लगभग सामान्य होने का अनुमान, कृषि पर विपरीत असर पड़ने की आशंका नहीं।
  • सेंसेक्स, चार दिनों की लगातार गिरावट के बाद 54 अंक बढ़कर 17 हजार 560 पर।
  • इराक में दिवानिया प्रांत में दो कार बम विस्फोटों में 23 लोगों की मौत।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच जमैका क्रिकेट टैस्ट में दूसरे दिन वेस्टइंडीज अपनी पहली पारी एक विकेट पर 34 रन से आगे खेल रहा है।
  • सानिया मिर्जा विंबल्डन टेनिस चैपियनशिप के महिला सिंगल्स में हारकर बाहर।
—–

सरकार ने कहा है कि वह मजबूत लोकपाल विधेयक लाना चाहती है जो संविधान को किसी तरह प्रभावित नहीं करेगा। मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने बताया कि लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार कर रही सरकार और सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों की समिति ने आज विधेयक के प्रमुख मुद्दों पर विचार किया। उन्होंने बताया कि सरकार देश की जनता से किए गए वायदे के अनुसार भ्रष्टाचार से निपटने के लिए संसद के मानसून सत्र में एक मजबूत विधेयक लाएगी। श्री सिब्बल ने बताया कि 6 प्रमुख मुद्दों पर दोनों पक्षों के बीच मतभेद बने हुए हैं। इन पर अब अगले महीने होने वाली सर्वदलीय बैठक में विचार किया जाएगा। इसके बाद विधेयक का मसौदा अंतिम मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल को भेजा जाएगा।
यह तय किया गया है कि जो दोनों ड्राफ्‌ट हैं वो सर्कुलेट किये जायेंगे पोलिटिकल पार्टिस को सर्कुलेट किये जायेंगे। जो बैठक जुलाई में होगी और उसके बाद जो भी सुझाव आयेंगे फिर केबिनेट के सामने रखे जायेंगे और उसके बाद जो तय होगा और जो भी ड्राफ्‌ट के ऊपर सहमति होगी चाहे वो हमारे ड्राफ्‌ट पर हो या उनके ड्राफ्‌ट पर हो या कोम्बिनेशन पर हो वो फाइनल ड्राफ्‌ट हम मॉनसून सेशन में पेश करेंगे।
कानून मंत्री वीरप्पा मोइली ने बताया कि सरकार और सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों ने विधेयक के बारे में अपने प्रारूप का आदान प्रदान किया। उन्होंने बताया कि सरकार भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन के लिए मजबूत लोकपाल विधेयक लाना चाहती है॥
इससे पहले संयुक्त मसौदा समिति की नई दिल्ली में बैठक हुई। सिविल सोसायटी के प्रतिनिधि प्रशांत भूषण ने बताया कि सरकार के प्रारूप में प्रधानमंत्री, उच्च न्यायपालिका और संसद में सांसदों के आचरण को लोकपाल के दायरे में शामिल नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों के बीच कुछ प्रक्रियागत मुद्दों पर भी मतभेद हैं।

—–

लोकपाल विधेयक पर यूपीए के घटक दलों की राय जानने के लिए राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा बुलाई गई बैठक चल रही है।
लोकपाल विधेयक की संयुक्त मसौदा समिति की आज शाम नई दिल्ली में सम्पन्न नौंवी बैठक के बाद सरकार और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न मुद्दों पर विधेयक के अन्तिम मसौदे के आदान-प्रदान के बाद यह बैठक बुलाई गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री को विधेयक के दायरे में लाने के बारे में यूपीए के घटक दलों में आम राय नहीं है। सरकार पहले ही कह चुकी है कि वह विधेयक से जुड़े विभिन्न पक्षों पर विचार के लिए जुलाई में सर्वदलीय बैठक बुलायेगी। इस महत्वपूर्ण बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी, रक्षा मंत्री ए के एंटनी, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बैनर्जी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता प्रफुल्ल पटेल, केन्द्रीय मंत्री फारूख अब्दुल्ला, डी एम के नेता टी आर बालू और मुस्लिम लीग के नेता ई0 अहमद हिस्सा ले रहे हैं।

—–

संसद का मॉनसून सत्र पहली अगस्त से शुरू होगा ये आठ सितम्बर तक चलेगा। यह फैसला, वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में संसदीय मामलों से सम्बद्ध कैबिनेट समिति की बैठक में लिया गया। बाद में संसदीय मामलों के मंत्री पवन कुमार बंसल ने बताया कि समिति ने पहली अगस्त से सत्र बुलाने के लिए राष्ट्रपति के पास सुझाव भेजने का फैसला किया है।

—–

कांग्रेस ने महिला आरक्षण विधेयक संसद के मॉनसून सत्र में लोकसभा में पेश करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। पार्टी प्रवक्ता जयंती नटराजन ने नई दिल्ली में कहा कि सरकार ने इसे राज्यसभा मे पास करा लिया है और वह चाहेगी कि यह कानून बने।

—–

इस बीच, लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने महिला आरक्षण विधेयक पर विचार के लिए कल नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। श्रीमती कुमार ने राजनीतिक दलों को पत्र लिख कर कहा है कि वे महिला आरक्षण विधेयक, लोकसभा में जल्द पारित कराने के प्रयास करे। विधेयक में लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है।

—–

गृहमंत्री पी. चिदम्बरम ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति में हुए व्यापक सुधार पर संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने श्रीनगर में आज एक उच्चस्तरीय बैठक में सुरक्षा के सभी पहलुओं की विस्तृत समीक्षा की। दो घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में राज्य के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, उपमुख्यमंत्री ताराचंद तथा राज्य और केन्द्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। श्री चिदम्बरम ने इस साल गर्मी के दिनों में कोई घटना न होने देने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गये कदमों की सराहना की। गृहमंत्री ने राज्य में पंचायत चुनाव कराने की प्रशंसा की और इसे एक उल्लेखनीय उपलब्धि बताया। बाद में उन्होंने पहलगांव का दौरा किया और जिला प्रशासन के साथ बैठक में विकास गतिविधियों और अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की। अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है।

—–

पर्यावरण और वन मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन के लिए एक विधेयक संसद के मॉनसून सत्र में पेश किया जायेगा। हैदराबाद में लघुवित्त और समग्र विकास के बारे में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में उन्होंने कहा कि केन्द्र राज्य सरकारों द्वारा जबरदस्ती भूमि अधिग्रहण करने का विरोध करेगा। ओडिशा में प्रस्तावित पोस्को इस्पात परियोजना के संदर्भ में श्री रमेश ने कहा कि राज्य सरकार को भूमि अधिग्रहण के लिए लोकतांत्रिक तरीका अपना चाहिएं। पास्को इस्पात परियोजना को पर्यावरण मंजूरी देने की समीक्षा करने से इंकार करते हुए उन्होंने कहा कि इसकी कोई जरूरत नहीं है, क्योकि पर्यावरण मंजूरी राज्य सरकार को जबरदस्ती भूमि अधिग्रहण का लाइसेंस नहीं देती।
इससे पहले श्री रमेश ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए लघुवित्त संस्थाओं को नियमित करने खासकर उनके उच्च ब्याज दरों को सीमित करने की जरूरत बतायी। उन्होंने महिला सेल्फ हेल्प गु्रपों को वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनाने के लिए आर्थिक तरीके की पहचान करने की जरूरत बताते हुए कहा कि महिला सेल्प हेल्प गु्रपों को वित्तीय सहायता देने के लिए जल्द ही पांच सौ करोड़ रुपये का एक कोष स्थापित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बाद में यह एक राष्ट्रीय बैंक बन जायेगा।

—–

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वे केन्द्र के भूमि अधिग्रहण विधेयक का विरोध नहीं करती हैं, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि किसानों की भूमि का जबरदस्ती अधिग्रहण नहीं किया जाना चाहिए। आज नई दिल्ली में उन्होंने कहा कि कोलकाता में उद्योगपतियों के साथ हाल ही में हुई बैठक में इस पर विस्तृत चर्चा हुई है।
इस बीच, सुश्री बनर्जी ने आज शाम प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की। समझा जाता है कि उन्होंने राज्य के लिए तत्काल केन्द्रीय सहायता की मांग की है। वे कल योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया से भी मुलाकात करेंगी।

—–

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने पत्रकार ज्योर्तिमय डे की हत्या की जांच सीबीआई को सौंपने से यह कहते हुए आज इंकार किया कि मुम्बई पुलिस इस मामले में दिन-रात काम कर रही है और जल्द ही कोई नतीजा निकलेगा। लेकिन उन्होंने कहा कि अगर उच्च न्यायालय इस मामले को सीबीआई को सौंपने का आदेश देता है तो राज्य सरकार आदेश का पालन करेगी। श्री चव्हाण ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के संपादकों के एक गु्रप के साथ मुलाकात के दौरान यह बात कहीं।

—–

इस बीच, बंबई उच्च न्यायालय ने वरिष्ठ पत्रकार ज्योर्तिमय डे की हत्या की जांच की प्रगति रिपोर्ट अगले महीने की 6 तारीख तक देने का पुलिस को निर्देश दिया है। न्यायालय ने मुंबई प्रेस क्लब और मराठी पत्रकार परिषद को आवश्यकता पड़ने पर शपथपत्र दाखिल करने और हस्तक्षेप करने की भी अनुमति दे दी है। ये दोनों संगठन मामले की जांच सीबीआई को सौंपने की मांग कर रहे हैं।

—–

उत्तरप्रदेश सरकार ने कहा है कि महिलाओं पर हिंसा रोकने के लिए सरकार बलात्कार से सम्बन्धी कानूनों को बदलेगी। लखनऊ में पत्रकारों से मुख्यमंत्री मायावती ने कहा कि कानूनों में इस तरह के संशोधन किये जायेंगे जिससे बलात्कार से जुड़े मामलों में छह महीने के भीतर अदालती फैसले आ जाएं। सुश्री मायावती ने बताया कि इस आशय का एक अध्यादेश राज्यपाल को भेजा जा रहा है।
प्रदेश में महिलाओं के विरूद्ध बढ़ती आपराधिक घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए प्रभावित रणनीति तैयार करने हेतु राज्य के अधिकारियों की एक बैठक इसी महीने की 27 तारीख को बुलाई गई है। उन्होंने कहा कि चरित्रहीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी और इसके लिए ऐसे लोगों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये जा रहे हैं। महिलाओं के प्रति आपराधिक घटनाओं को लेकर संवेदनहीन होने के आरोप से भी इंकार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्षी दल आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर इस तरह के आधारहीन आरोप लगा रहे हैं। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

—–

देश में जून से सितम्बर के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वर्षा लगभग सामान्य हो सकती है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री पवन कुमार बंसल ने आज नई दिल्ली में बताया कि मानसून की वर्षा कुल औसत का 95 प्रतिशत होने की आशा है। उन्होंने कहा कि देश की कृषि पर किसी तरह का विपरीत असर पड़ने की आशंका नहीं है, क्योंकि अब तक देशभर में एक समान वर्षा हुई है।
मौसम विभाग ने अप्रैल में अनुमान व्यक्त किया था कि इस वर्ष मॉनसून सामान्य होने की आशा है।

—–

चार दिनों की गिरावट के बाद मुंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज शून्य दशमलव तीन प्रतिशत की बढ़त से 54 अंक उछलकर 17 हजार 560 के स्तर पर बंद हुआ। ब्लूचिप शेयरों में निचले स्तर पर खरीदारी से बाजार में उत्साह नजर आया हालांकि पिछले चार कारोबारी सत्र में सेंसेक्स में लगभग 800 अंक की गिरावट दर्ज हुई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी शून्य दशमलव तीन प्रतिशत की बढ़त से 18 अंक बढ़कर 5 हजार 276 के स्तर पर बंद हुआ। मुद्रा बाजार में रुपये की कीमत में आज 16 पैसे की मजबूती आई और एक डॉलर 44 रुपये 85 पैसे के स्तर पर दर्ज हुआ।

—–

वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने संग्रहण आधारित वित्तीय रिपोर्ट व्यवस्था को चरणबद्ध ंतरीके से लागू करने का आह्‌वान किया है। नई दिल्ली में आज उन्होंने कहा कि सरकार ने इस दिशा में पहले ही 12वें वित्त आयोग के सुझाव पर सहमति प्रदान कर दी है।

—–

इराक में दक्षिणी प्रांत दिवानिया में दो कार बम विस्फोट में 23 लोग मारे गये हैं और 40 घायल हुए हैं। हमारे संवाददाता ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि इलाके में खतरे की आशंका की सूचना के बाद सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।
सबसे पहले गवर्नर के घर के बाहर एक घमाका हुआ जिसमें कोई जन हानि नहीं हुई। लेकिन जैसे ही पुलिस और आकस्मिक सेवाओं के लोग वहां इकट्ठा हुए दूसरा घमाका हुआ जिसने कई लोगों की जानें ले लीं। ये हमला ऐसे समय हुआ है जब ईराकी राजनीतिक गुट सुरक्षा हालात को देखते हुए इस साल 31 दिसम्बर को तय अमरीकी सैनिकों की वापसी पर चर्चा शुरू कर रहे हैं। ईराक में हिंसा की वारदाताओं में पहले की अपेक्षा हालांकि की कमी आई है लेकिन आतंकवादी अपनी हिंसक वारदाताओं को अंजाम देने में सफल साबित हो रहे हैं। ऐसे में अमरीकी सैनिकों की वापसी को देखते हुए सुरक्षा चिंतायें बढ़ी हैं। धीरेन्द्र ओझा आकाशवाणी समाचार।

—–

जाने माने अर्थशास्त्री सुरेश तेंदुलकर का आज पुणे में अस्पताल में निधन हो गया। प्रधानमंत्री ने सुरेश तेंदुलकर के निधन पर शोक व्यक्त किया है। डाक्टर मनमोहन सिेंह ने अपने शोक संदेश में कहा कि देश ने एक महान अर्थशास्त्री खो दिया है।

—–

भारत और वेस्टइंडीज के बीच जमैका क्रिकेट टैस्ट के दूसरे दिन वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में ताजा समाचार मिलने तक 2 विकेट पर 40 रन बना लिए हैं। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 246 रन बनाए।
शुरूआत रैकिट की दुनिया से करते हैं। सानिया मिर्जा विम्बलडन टेनिस प्रतियोगिता के महिला सिंगल्स के पहले दौर में हारकर बाहर हो गई हैं। उन्हें फ्रांस की वर्जीनिया रज्जानो ने 7-6, 2-6, 6-3 से हराया। पुरूष सिंगल्स में आज सोमदेव देवबर्मन जर्मनी के डेनिस ग्रेमेलमायर के साथ खेलेंगे। इस बीच, कल बारिश के कारण मुकाबले बीच में रोकने पड़े, इसलिए आज होने वाले डबल्स मुकाबले, अब कल खेले जाएंगे। डबल्स में सानिया और एलेना वेसनीना की जोड़ी का सामना पहले दौर में रूस की अन्ना चकवताजे और अमेरिका की मेलानी ओडिन से होगा।
अजय जयराम ने इंडोनेशिया बैंडमिंटन सुपर सीरीज के मुख्य ड्रॉ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। पहले दौर में अजय का मुकाबला पांचवीं वरीयता प्राप्त डेनमार्क के पीटर गेट से होगा। सायना नेहवाल कल पहले दौर में बुलगारिया की लिंडा जेचीरी से खेलेंगी।

—–

भारतीय डाक विभाग आम जनता को वित्तीय सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से पोस्ट बैंक सेवा शुरू करेगा। आकाशवाणी के साथ विशेष साक्षात्कार में नई दिल्ली में डाक विभाग सचिव राधिका दुराईस्वामी ने कहा कि इस बारे में सम्बन्धित मंत्रालयों के साथ मिलकर रूप-रेखा तैयार की जा रही है।

—–

शिकागो जा रहा एक अमरीकी विमान को आज नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपात स्थिति में उतरना पड़ा। अमरीकी एयर लाइंस के प्रवक्ता ने बताया कि बोईग-777 विमान में सवार सभी 246 यात्री और चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं।

 
NEWS AT NINE

2100 HRS
21 JUNE, 2011
THE HEADLINES:
  • Final meeting of joint drafting committee on Lokpal Bill ends with civil society activists and government exchanging their versions of the Bill; Government to introduce a strong anti-corruption Bill in the Monsoon Session of Parliament, beginning first of August.
  • Union Home Minister P. Chidambaram expresses satisfaction on overall improvement of security situation in Jammu and Kashmir.
  • South-West monsoon predicted to be near normal; Not likely to affect agriculture.
  • In Iraq, 23 persons killed in two car bomb explosions in  Diwaniya Province.
  • Snapping four days of losses, Sensex rises  54 points to close at 17,560.
  • West Indies resume their first innings on the second day of the first cricket test match against India at Jamaica.
  • Sania Mirza bows out of the Women’s singles event of the Wimbledon tennis Championship.
<><><>
The government today said, it wants a strong Lokpal Bill that will not disturb the Constitution. Speaking to reporters in New Delhi, HRD Minister Kapil Sibal said that both the sides discussed salient features of the Bill.  He said that Government will introduce a strong anti-corruption Bill in the Monsoon Session of Parliament as promised to the people of India. Mr. Sibal said that differences remain on six key issues which will be now taken to the all party meeting next month before sending it to the Cabinet for final approval.
Speaking on the same issue, Law minister Veerappa Moily said, the civil society activists and the government exchanged their versions on various aspects of the Bill. Mr. Moily said, the government wants a robust Lokpal Bill to provide corruption free government.
Earlier in the day,  the ninth and final meeting of the joint drafting committee on Lokpal Bill ended in New Delhi. Talking to reporters, noted lawyer Prashant Bhusan said, the government draft does not include the Prime Minister within the ambit of the Bill as also the higher judiciary and conduct of MPs inside the House, besides the differences on some procedural issues.  
<><><>
The meeting of the UPA convened by Prime Minister, Dr. Manmohan Singh to ascertain the views of the alliance partners on Lokpal Bill is now underway in the capital. Our correspondent reports, there has been divergence of views among UPA allies on the inclusion of Prime Minister under the Lokpal’s purview.  The important meeting is being attended by Congress President Mrs. Sonia Gandhi, Finance Minister Pranab Mukherjee, Defence Minister  A.K.Antony, Trinamool Congress Chief Ms Mamata Bannerjee, NCP leader Praful Patel, Union Minister and the leader of National Conference Dr. Farqooq Abdullah, DMK leader T. R. Baalu and leader of the Muslim League E. Ahmed.
<><><>
The Monsoon Session of Parliament will be held from the 1st of August to the 8th of September. A decision to this effect was taken at a meeting of the Cabinet Committee on Parliamentary Affairs, CCPA headed by the Finance Minister Pranab Mukherjee.
<><><>
Lok Sabha Speaker Meira Kumar has convened an all-party meeting in New Delhi tomorrow to discuss the Women’s Reservation Bill. Official sources said, the Bill is likely to come up in the Lok Sabha in the Monsoon Session of Parliament. The Bill has been passed in the Rajya Sabha last year.
<><><>
The Congress  today reaffirmed its commitment to bring Women’s reservation Bill in Lok Sabha in the Monsoon Session of Parliament. Talking to media in New Delhi today, party spokesperson Jayanti Natarajan said that the UPA government got it passed in the Rajya Sabha and would like to see it as an act.
<><><>

 The Union Environment and Forests Minister Jairam Ramesh said, an amendment Bill to the Land Acquisition Act would be introduced in the coming Monsoon session of Parliament. Speaking to reporters in Hyderabad on the sidelines of the International Summit on Micro-finance and Inclusive Development, the Environment Minister said, the Centre would oppose forcible land acquisition by the state Governments. Referring to the Posco Project proposed in Odisha, he said the state Government should adopt democratic practices to acquire land for the project.
<><><>
West Bengal Chief Minister Mamta Banerji said that she is not opposed to the Land Acquisition Bill of the Centre, but asserted that lands of the farmers should not be acquired forcefully. Talking to reporters in New Delhi, She said, in the recent meeting with the industrialists in Kolkata, the issue was discussed in great detail. Ms Banerji said, if there is any urgency for acquiring the land, the concerned party should enter into negotiations with the farmers to give them the reasonable price. She also stressed that forest land should remain with the tribals for its proper development. Meanwhile, Ms Banerji met the Prime Minister Dr Manmohan Singh this evening and is understood to have sought an urgent central assistance for the State.
<><><>
Union Home Minister P. Chidambaram, has expressed satisfaction on the overall improvement in the security situation in Jammu and Kashmir. The Home Minister today took a detailed review of all aspects of the situation in a high level review meeting at Srinagar. State Chief Minister Omar Abdullah, Deputy Chief Minister Tarachand and senior officers of Central and State Government attended the meeting which lasted for more than two hours. He appreciated the steps taken by the State Government to ensure a peaceful summer this year. The Home minister appreciated the holding of Panchayat polls and described it as a remarkable achievement.  Later he visited Pahalgam and had a meeting with the district administration and reviewed the developmental activities and the security arrangements for the conduct of the yearly Amarnath yatra which starts on 29th of this month.
<><><>

South-West monsoon rains in the country during the June-September period are likely to be below normal. Science and Technology Minister Pawan Kumar Bansal today told reporters in New Delhi that monsoon rains are expected to be at 95% of the long-term average. He, however, said that this is not likely to impact country’s agriculture adversely as distribution of rainfall across the country so far has been uniform. In April, the Meteorological Department had forecast that rainfall this year is likely to be normal.
<><><>
The government has reconstituted the Press Council of India inducting 27 new members for a three-year term. Our correspondent reports, the members include owners and managers of Newspapers, editors and MPs.
<><><>
The Bombay High Court today directed the city police to file a report by the 6th of next month on the progress of investigations into the murder of senior journalist Jyotirmoy Dey.  The direction was issued by Justice Ranjana Desai and Justice R V More after they perused a confidential report and relevant files submitted by the police concerning the killing of Dey by unidentified assailants in suburban Powai on the 11th of this month.      

<><><>
The Uttar Pradesh government announced today that the Code of Criminal Procedure for rape related crimes will be amended for effective prevention of violence against women. Talking to media at Lucknow today, Chief Minister Mayawati said that it will be amended to complete trials of rape cases in six months. She said, offences of assault on women will be made non-bailable to provide stringent punishment to the guilty.
<><><>
The Enforcement Directorate today registered a money laundering case against suspended Prasar Bharti CEO B S Lalli in connection with the awarding of the multi-crore rupees broadcast rights contract for the Commonwealth Games. Prasar Bharati had entered into a 246 crore rupee deal with the UK-based broadcast firm– SIS Live– for the coverage of the Commonwealth Games in New Delhi last year.
<><><>
In Iraq, 23 persons were killed and 40 others injured in southern Iraq’s Diwaniya Province today. Iraq news agency reports said, the incident occurred when two booby-trapped cars targeted against the Province’s Council building, exploded. We have more from our West Asia Correspondent:
<><><>
Finance Minister Pranab Mukherjee today called for a phased introduction of accrual based financial reporting in the government. Addressing a press conference in New Delhi, he said the Government has already accepted the recommendation of the Twelfth Finance Commission for introduction of the accrual accounting.

                                                         <><><>

The Election Commission will conduct field trial of Voter Verifiable Paper Audit Trail, VVPAT in five states on the 24th of next month. Some political parties had recommended in October last year that the Commission should consider introducing VVPAT system, for further verifiability and transparency in the electoral system. The Deputy Election Commissioner Alok Shukla informed this in a press conference in New Delhi today.
<><><>
 

On Day Two of the first Cricket Test against India at Kingston, Jamaica, today,  West Indies  were 53 for 2 in their first innings a short while ago.  The hosts resumed at their overnight score of 34 for one.  Ramnaresh Sarwan was the batsman out today.  He fell to Ishant Sharma for 3.  India were all out for a modest 246 in their first innings on the opening day yesterday.   Suresh Raina was the top scorer with 82, while Harbhajan Singh made 70.                                                                                              

In the Wimbledon Tennis Championships in London, India‘s  Sania Mirza has bowed out of the women’s singles.   In her first round match in London today, she lost to France‘s Virginie Razzano in three sets 6-7, 6-2, 3-6.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: