>समाचार News news on air (all india radio) 19.06.2011

19 जून

>

दिनांक : १९/०६/२०११
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :-
  • सरकार लोकपाल विधेयक के मसौदे को केन्द्रीय मंत्रिमंडल के पास भेजने से पहले राजनीतिक दलों से चर्चा करेगी।
  • उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार के कर्मचारी की हत्या के मामले में बहुजन समाज पार्टी नेता इंतजार अहमद आब्दी गिरफ्तार।
  • बंगाल की खाड़ी में लापता सभी ५५० मछुआरे सुरक्षित, बांग्लादेश की समुद्री सीमा के पास मिले।
और
  • भोपाल में राष्ट्रीय सीनियर पुरुष हॉकी चैंपियनशिप के फाइनल में आज हरियाणा का सामना कर्नाटक से।
 सरकार लोकपाल विधेयक के मसौदे को मंजूरी के लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल के पास भेजने से पहले उस पर सभी राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श करेगी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों की राय लेगी। मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने दूरदर्शन के साथ इन्टरव्यू में बताया कि इस मसौदे पर सहमति और असहमति को भी राजनीतिक दलों के समक्ष रखा जाएगा। श्री सिब्बल ने कहा कि मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद विधेयक संसद में पेश किया जाएगा।
जब जो भी सहमति या असहमति होगी वो कैबिनेट में जायेगी और कैबिनेट में तब जायेगी जब हम बाकी पॉलिटिकल पार्टी से सुझाव लेंगे के आप क्या चाहते हो। अभी हमने इन पांच नुमाइंदों की तो राय ले ली बाकी लोगों की भी राय लेंगे चीफ मनीस्टर की राय भी लेंगे पॉलिटिकल पार्टियों के हेड्स की भी राय लेंगे। फिर कैबिनेट तय करेगी कि किस किस्म का बिल पार्लियामेंट को जाना है।
 एक निजी टी वी चैनल पर साक्षात्कार में श्री सिब्बल ने कहा कि सरकार, प्रधानमंत्री के पद पर रहने तक उन्हें लोकपाल के दायरे में लाने के पक्ष में नहीं है। उन्होंने कहा कि सवाल किसी व्यक्ति का नहीं बल्कि एक संस्था का है। श्री सिब्बल ने ज+ोर देकर कहा कि दुनिया में कहीं भी पद पर रहते हुए किसी प्रधानमंत्री के खिलाफ कार्यवाही नहीं हुई है।
 उन्होंने संसद में सांसदों के आचरण और उच्च न्यायपालिका को लोकपाल की जांच के अधीन लाने की संभावना से भी इंकार किया। श्री सिब्बल ने कहा कि भ्रष्टाचार से निपटने का मुद्दा महत्वपूर्ण है और सरकार नहीं समझती कि सिविल सोसायटी ने यह मुद्दा उठाकर कोई गलत काम किया।
 श्री सिब्बल कहा कि वे सी बी आई और सी वी सी को भी लोकपाल के दायरे में लाने के पक्ष में नहीं हैं। संयुक्त सचिव से नीचे के अधिकारियों को लोकपाल के दायरे में लाने के मुद्दे पर सरकार का रुख लचीला है।
 सरकार और सिविल सोसायटी में मतभेद को देखते हुए इस मुद्दे पर विचार के लिए कल नई दिल्ली में कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक हुई।
 बैठक की अध्यक्षता पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने की। सिविल सोसायटी के प्रतिनिधि, प्रधानमंत्री तथा उच्च न्यायपालिका को प्रस्तावित लोकपाल विधेयक के दायरे में लाने की मांग कर रहे हैं।
    हमारे संवाददाता का कहना है कि इस मुद्दे पर विचार के लिए सरकार शीघ्र ही सर्वदलीय बैठक बुला सकती है।
 उधर, मसौदा समिति के सदस्य, कर्नाटक के लोकायुक्त संतोष हेगड़े ने बंगलौर में कहा कि वे सशक्त लोकपाल विधेयक तैयार न होने की स्थिति में १६ अगस्त से अन्ना हजारे के अनशन के पक्ष में नहीं हैं।
 भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि वह सर्वदलीय बैठक में भाग लेने का विरोध नहीं करती, लेकिन प्रधानमंत्री को लोकपाल के दायरे में लाए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस और सरकार का दृष्टिकोण स्पष्ट होने पर ही वह अपना दृष्टिकोण रखेगी। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रविच्चंकर प्रसाद ने कल पटना में कहा कि भ्रष्टाचार के मुद्दे पर भाजपा का दृष्टिकोण स्पष्ट है, लेकिन उन्होंने इस प्रच्च्न का उत्तर नहीं दिया कि उनकी पार्टी प्रस्तावित कानून के दायरे में प्रधानमंत्री को लाए जाने का समर्थन करेगी या नहीं।
 भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने कहा है कि लोकपाल विधेयक के मसौदे को सभी राजनीतिक दलों को भेजा जाना चाहिए, ताकि उस पर उचित बहस हो सके। पार्टी के वरिष्ठ नेता डी. राजा ने कहा कि पार्टी पत्र मिलने के बाद इस बारे में विचार करेगी और अन्य वामदलों से परामर्श करके कोई राय कायम की जाएगी।
 उत्तर प्रदेश में पुलिस ने राज्य सरकार के कर्मचारी सैफ हैदर नकवी उर्फ सैफी की हत्या के मामले में सत्तारूढ़ बहुजन समाज पार्टी नेता इंतजार अहमद आब्दी उर्फ बॉबी को लखनऊ में गिरफ्तार किया है। राज्य समाज कल्याण विभाग में कार्यरत इस कर्मचारी की २ मार्च को हत्या कर दी गई थी।
राज्य कर्मचारी सैफी हत्याकांड में आबदी का नाम दिल्ली पुलिस द्वारा दो शूटरों की गिरफ्तारी के बाद सामने आया है। कहा जा रहा है कि उन्होंने पुलिस को बताया है कि सैफी की हत्या आबदी के कहने पर की गई थी। आबदी को पुलिस ने कल देर शाम उसके घर से गिरफ्तार किया है। उसे वर्ष २००९ में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी के घर पर हुई आगजनी और लूट के मामले में भी नामजद किया गया था। इस घटना के बाद राज्य सरकार ने उसे राज्य मंत्री का दर्जा देते हुए जमुना संस्थान का कर्नल बना दिया था। इस वर्ष मार्च में उसे एक अन्य आरोपी बहुजन समाज पार्टी विधायक के साथ गिरफ्तार किया गया था। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
 कांग्रेस ने इस मामले की सीबीआई जांच की मांग की है।
 उत्तर प्रदेश में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बी पी सिंह की हत्या के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार कर १४ दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। उन्हें लखनऊ के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया और अदालत ने उन्हें १ जुलाई तक जेल भेज दिया। एक अभियुक्त आनंद तिवारी की जमानत अर्जी भी खारिज कर दी गयी। इन लोगों को राज्य पुलिस के विशेष कार्य बल ने गिरफ्तार किया। डॉ. सिंह की २ अप्रैल को गोमती नगर इलाके में हत्या कर दी गई थी।
 इस मामले में पूछताछ के लिए पुलिस ने डॉक्टर वाई एस सचन को फिर से पुलिस रिमांड पर लेने के लिए अदालत से गुहार लगाई है।
 भारतीय तटरक्षक बल ने ५५० मछुआरों के साथ उन सभी ३३ नौकाओं का पता लगा लिया है जो भारी वर्षा के बाद बृहस्पतिवार को बंगाल की खाड़ी में लापता हो गई थीं। दक्षिणी २४ परगना के जिलाधिकारी एन एस निगम ने बताया कि रेडियो संचार बहाल होने के बाद ये नौकाएं केंडो क्रीक और बंगलादेश की समुद्री सीमा के पास पाई गईं। तेज बारिश और आंधी से ये नौकाएं बंगलादेश की समुद्री सीमा की ओर पहुंच गई थी। हालांकि सुंदरबन मछुआरा संघ ने कहा है कि ४८ मछुआरों के साथ तीन अन्य नौकाएं अब भी लापता है।
 इस बीच, भारी वर्षा के बाद अब कोलकाता और उसके आसपास जन-जीवन सामान्य हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार बांकुड़ा और पश्चिम बंगाल के समूचे गांगेय क्षेत्र में अगले २४ घंटों के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।
 मॉनसून पूर्वी उत्तर प्रदेश में और आगे बढ़कर इलाहाबाद और बहराइच तक पहुंच गया है। बस्ती, गोरखपुर, महाराजगंज और सिद्धार्थनगर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में कल बारिश हुई। अगले दो दिनों में मॉनसून के उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पहुंच जाने की संभावना है।
 महाराष्ट्र में कोंकण मार्ग पर रेल सेवायें आज बहाल हो जाने की उम्मीद है।
तीन दिनों से हुई भारी वर्षा के बाद महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में बारिश कल से रुक गई है। कोंकण रेलवे के मुम्बई-गोवा रूट पर से मलबा हटाने के काम आज शाम तक पूरा होने की उम्मीद अधिकारियों ने जताई है। कल रत्नागिरी में हुए संवाददाता सम्मेलन में रेल पोर के संचालक राजेश त्रिपाठी ने बताया है कि पटरियों से मलबा हटाने का काम अब अपने अंतिम चरण में है और आज शाम तक ये काम पूरा किया जाएगा। रेल पटरियों से मलबा हटाने के काम में करीब दो सौ से अधिक रेल कर्मचारी और अधिकारी जुड़े हुए हैं। रेल अधिकारियों के अनुसार कल से कोंकण रेलवे की रेल यातायात सामान्य होने की उम्मीद है। कोंकण में हुई तेज वर्षा के कारण रत्नागिरी जिले के पोमेड़ी गांव में सुरक्षा दीवार के रेल मार्ग पर गिर जाने से पिछले तीन दिनों से कोंकण की रेल यातायात ठप हो गई है। रत्नागिरी से प्रमोद कोंकण के साथ अभीषेक कुमार आकाशवाणी समाचार के लिए।
 हिमाचल प्रदेश में हिन्दुस्तान-तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग और मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए फिर खोल दिये गये हैं। ये दोनों राजमार्ग भारी वर्षा के बाद भूस्खलन और कई स्थानों पर सड़क टूटने के कारण अवरूद्ध हो गये थे।
 पंजाब और हरियाणा के अधिकांश इलाकों में हुई वर्षा से तापमान में गिरावट आई है। राजधानी दिल्ली में भी कल शाम और आज सवेरे बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में वर्षा होने या गरज के साथ छीटे पड़ने की संभावना है।
 मध्य प्रदेश में मॉनसून ने कल दस्तक दे दी। हालांकि यह अभी पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों तक ही पहुंचा है। इस क्षेत्र में कल पूरे दिन व्यापक वर्षा हुई।
 जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव ने कल पहलगाम में एक उच्च स्तरीय बैठक में अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से चलाए जाने के लिए किए जा रहे इंतजामों की समीक्षा की। यात्रा २९ जून से बालताल और पहलगाम दोनों रास्तों से शुरु होगी और १३ अगस्त तक चलेगी।
राज्य के मुख्य सचिव माधव लाल ने श्रीनगर में यात्रा से जुड़े सभी विभागों के उच्चाधिकारियों से कहा कि वह अपने अनुभव और वसाइल काम में लाए और वक्त पर यात्रियों के लिए तमाम सहुलतों के उपलब्धि सुनिश्चित करें। इस बैठक में अमरनाथ गुफा तक जाने वाले रास्तों पर पीने के पानी, रौशनी, चिकित्सा और दूरसंचार जैसी सुविधाओं की उपलब्धि की समीक्षा की गई। एक और उच्चस्तरीय बैठक में राज्य के पुलिस महानिदेशक कुलदीप खोड़ा ने यात्रा से संबंधित सुरक्ष्+ाा उपायों की व्यापक समीक्षा की। मुस्ताक अहमद तांत्रे आकाशवाणी समाचार श्रीनगर।
 अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहा है कि अमरीका और अफगान सरकार देश में मौजूदा संघर्ष को समाप्त करने के लिए तालिबान के साथ शांति वार्ता की प्रक्रिया में लगे हैं। कल काबुल में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि तालिबान के साथ शांति वार्ता चल रही है। अमरीकी अधिकारियों ने काबुल में कहा कि तालिबान के साथ संपर्क अभी प्रारंभिक चरण में है। अमरीका और अफगानिस्तान सरकार द्वारा तालिबान के साथ बातचीत के बारे में यह पहली आधिकारिक पुष्टि सामने आई है। अमरीका ने श्री करजई के बयान की सीधे तौर पर न तो पुष्टि की है और न ही उसे खारिज किया है।
 लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने डेनमार्क की यात्रा के दौरान कल कोपेनहेगन में कहा कि आतंकवाद का सामना कर रहे भारत और डेनमार्क को मिलकर काम करना चाहिए ताकि आतंकवाद, हिंसा और असहिष्णुता जैसी ताकतों को अलग-थलग किया जा सके। श्रीमती मीरा कुमार के नेतृत्व में एक संसदीय शिष्टमंडल डेनमार्क की यात्रा पर गया है।
 राष्ट्रीय सीनियर पुरूष हॉकी चैम्पिनशिप के फाइनल में आज भोपाल में हरियाणा का सामना कर्नाटक से होगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल शाम सात बजे से सुना जा सकता है।
 कल दूसरे सेमीफाइनल में हरियाणा ने झारखंड को ७ के मुकाबले ८ गोल से हराया।
दूसरे सेमीफाइनल में दर्शकों को झारखंड और हरियाणा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। अतिरिक्त समय के बाद भी मुकाबला एक-एक से बराबरी पर रहा और टाई ब्रेकर में भी कोई फैसला नहीं हो सका। सडन टेस्ट मे हरियाणा ने झारखंड को ८-७ से मात दी। वहीं पहले सेमिफाइनल में कर्नाटक और पंजाब ने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। वी.आर. रघुनाथ और हरि प्रताप ने कर्नाटक के लिए एक-एक गोल किया। वहीं पंजाब के धर्मवीर सिंह ने अपनी टीम के लिए एकमात्र गोल दागा। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।
समाचार पत्रों से
 लोकपाल विधेयक पर सर्वदलीय बैठक कराने के सरकार के इरादे को आज  लगभग सभी अखबारों ने अहमियत दी है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है-पार्टियां करेंगी फैसला। बकौल पंजाब केसरी -और अब अन्ना बनाम संसद। मनमोहन और सोनिया से अन्ना हजारे की उम्मीदें टूटने को भी महत्व दिया गया है। साथ ही संतोष हेगड़े का यह बयान भी है कि अन्ना अनशन नहीं, देश का भ्रमण करें।
 राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है-अब उठेंगे स्विस बैंकों में धन रखने वालों के नकाब। लेकिन हिन्दुस्तान ने इसमें संदेह व्यक्त करते हुए लिखा है कि स्विट्जरलैंड ने इसके प्रावधान तो बनाये हैं लेकिन बड़ी कारीगरी के साथ क्योंकि जनवरी २०११ के बाद जमा धन की ही जानकारी दी जाएगी, उससे पहले की नहीं। राष्ट्रपति प्रतिभा देवींिसंह पाटील के जल्द ही स्वेच्छा से अपनी सम्पत्ति घोषित करने को लगभग सभी अखबारों ने महत्व दिया है।
 नई दुनिया ने पड़ताल शीर्षक से लिखा है कि मैली गंगा को साफ करने के ३७ फरमान नाली में चले गए हैं। दैनिक भास्कर ने भारतीय जनता पार्टी की अंतर कलह उजागर करते हुए लिखा है-गडकरी गैरहाजिर, और उलझा मुंडे का मसला।
 फादर्स डे के अवसर पर दैनिक भास्कर ने रोजी रोटी की तलाश में परिवार से दूर रहने वाले पिता के बारे में बच्चों का यह भावनात्मक सवाल दोहराया है कि मम्मी, पापा हमारे साथ क्यों नहीं रहते? पत्र ने मनोवैज्ञानिक अध्ययन के हवाले से बताया है कि जिन बच्चों को सातवीं कक्षा तक पिता का मार्ग दर्शन मिलता है वे बेहतर प्रदर्शन करते हैं। हिन्दुस्तान ने वाराणसी के डॉक्टर आशीष सिंह का उल्लेख किया है जो बीस अनाथ बच्चों को पिता का प्यार दे रहे हैं। कुटुम्ब संस्था के सचिव डॉक्टर आशीष ३२ साल की उम्र में एक बेटी का कन्यादान भी कर चुके हैं।

MORNING NEWS
 0815 HRS 
19 JUNE, 2011 
THE HEADLINES:
  • Government says it will discuss draft Lok Pal Bill with political parties before sending it to the Union Cabinet.
  • In U.P., Bahujan Samaj Party leader Intezar Ahmad Abdi arrested in connection with murder of a state government employee.
  • All 550 fishermen missing in the Bay of Bengal are safe and found nearBangladesh waters.
  • Haryana to meet Karnataka in final of Senior Men’s National Hockey Championship in Bhopal today.
{{<<>>}}
Government says it will discuss the draft Lok Pal Bill with all political parties and seek the opinion of State Chief Ministers before sending it to the Union Cabinet for approval. In an interview to Doordarshan Human Resource Development Minister Kapil Sibal said, the agreements and disagreements on the draft will be presented before political parties. He said, after the cabinet approval, the bill will be introduced in Parliament.
In another interview to a private TV channel, Mr. Sibal said the government is opposed to bringing the post of Prime Minister under the purview of Lokpal till he demits office. He said it is not a question of an individual but an institution and asserted that no Prime Minister in office anywhere in the world has ever been prosecuted.
In the context of the nature of our democracy, Prime Minister should be protected but as and when he demits office, he should be, if there are allegations against him of very serious nature, can be looked at and if necessary, can be prosecuted. Therefore, he will be under the lokpal, but he may not be under the lokpal while he is Prime Minister.
He also ruled out opening the conduct of MPs inside Parliament and the higher judiciary to the scrutiny of the Lokpal. He said, he is not in favour of bringing CBI and CVC under the Lok Pal and that the government is flexible on the issue of inclusion of officials below the level of Joint Secretary under the Lokpal. The Congress core committee met in New Delhi yesterday to discuss the issue of bringing the Prime Minister within the ambit of Lokpal as differences have emerged between the government and the civil society representatives on the issue. Our correspondent understands, that an all party meeting is likely to be called soon to discuss the issue. Meanwhile, Karnataka Lokayukt Santosh Hegde who is a member of the Lok Pal Bill drafting committee, said in Bangaluru that he is not in favour of Anna Hazare undertaking his planned fast from Aug. 16, if a strong Lokpal Bill is not prepared.
BJP chief spokesperson Ravishankar Prasad told reporters in Patna that BJP has a categorical view on the issue of corruption but declined to answer whether his party favoured the Prime Minister being brought within the ambit of the proposed legislation.
The CPI said the draft Lok Pal bill should be circulated among the political parties for a proper debate. CPI leader D Raja said in New Delhi that once his party gets a communication, it will definitely discuss it within the party and also consult other Left parties and take a stand.
<><><>
Home Secretary, G.K. Pillai has said that India will judge Pakistan by the trial of the 26/11 perpetrators and the progress they make to stop infiltration into Jammu and Kashmir. In an exclusive interview to All India Radio News, the Home Secretary said,Pakistan has to take steps for closing down the terrorist training camps. He said, the list of wanted terrorists is likely to be finalized by the 30th of this month and handed over to Pakistan.
<><><>
In Uttar Pradesh, police have arrested ruling Bahujan Samaj Party leader Intezar Ahmad Abdi alias Bobby from Lucknow in connection with the murder of a state government employee Saif Haider Naqvi alias Saifi. He was shot dead by unidentified persons near his house on March 2nd of this year. Our correspondent has filed this report.
Name of Abdi has surfaced in Saifi murder case after arrest of two shooters by Delhi police last month. It has been said they have admitted to the police that contract for killing was given by the Abdi. He was arrested yesterday late evening from his residence. He was also named with one BSP MLA in an arson attack at state Congress president Rita Bahuguna Joshi’s residence in 2009 in the state capital. Congress has been demanding CBI inquiry into the arson incident saying house was set on fire by hooligans under state patronage. Sunil Shukl, AIR News Lucknow.
<><><>
In Uttar Pradesh, three persons arrested in connection with the murder of Chief Medical Officer Lucknow, Dr. B P Singh, have been sent to judicial custody for 14 days. They were produced before the Chief Judicial Magistrate and the court sent them to jail till July 1st. State government has claimed that they have confessed to their involvement in CMO Dr. Singh’s murder. Dr. Singh was shot dead on April 2nd in Gomati Nagar area at his residence.
<><><>
India and Denmark need to pool in their resources to deal with the menace of terrorism. The Lok Sabha Speaker Meira Kumar said this during her visit toCopenhagen yesterday. She said India and Denmark, both targets of global terrorism, need to work together to isolate the forces of terror, violence and intolerance and pool their resources to deal with the menace and to build effective defense against it. She is leading a Parliamentary delegation to Denmark where she held discussions with the five member Presidium of the Danish Parliament.
<><><>
The Coast guard has traced all the 33 trawlers with 550 fishermen on board which went missing in the Bay of Bengal since Thursday night following heavy rain. South 24 Parganas District Magistrate N S Nigam said, the fishing vessels were found from Kendo creek and from waters near Bangladesh after radio communication with them was restored. Caught in heavy rain and gusty winds, most of the 33 trawlers were blown off course towards the Bangladesh territorial waters.
Meanwhile, life in Kolkata is limping back to normal after a deep depression, which caused heavy rain in the city and its neighbourhood, drifted away to lie centred 50 kms east of Bankura. Weatherman predicts heavy to very heavy rain in Bankura and the entire Gangetic belt of West Bengal during the next 24 hours.
The monsoon has further advanced in eastern Uttar Pradesh and it has touchedAllahabad and Baharaich region. The Monsoon is likely to cover most parts of Uttar Pradesh in next two days.
In Maharashtra ,the work of clearing the debris on the Mumbai – Goa route of the Konkan Railway is in its final stages and Konkan Railway officials have said that train services are expected to be restored by tomorrow morning. More from AIR correspondent.
Konkan Railway officials have clarified that train services are expected to be restored back to normal from tomorrow. The heavy rainfall in the Ratnagiri district had disrupted train services on the Konkan Railway from Friday morning after the collapse of a retaining security wall. This disruption of services had affected approximately 7, 000 commuters on the Konkan Railways. In a press conference held in Ratnagiri, the director of Railway board, Rajesh Tripathi said that the work of clearing the debris will completed by this evening. More than 200 workers and officials are engaged in the work of clearing debris on the railway line. With Pramod Konkar from Ratnagiri, Abhishek Kumar for AIR News, MUMBAI
In Himachal Pradesh, Hindustan-Tibet National Highway and Manali-Leh National Highway have been reopened for traffic. The two highways had been blocked due to landslides and road breaches following rain in the area.
Rain lashed most parts of Punjab and Haryana causing a dip in the mercury. National capital Delhi also experienced rain last evening and early this morning.
<><><>
The Chief Secretary of Jammu and Kashmir, reviewed the yatra arrangement for the successful conduct of Shri Amar Nath yatra at Pahalgam at a high level meeting yesterday. AIR correspondent says the yatra will begin from the 29th of this month from both the routes Baltal and Pahalgam and final darshan will be performed on 13th of August.
Chairing a high level review meeting, Chief Secretary of Jammu and Kashmirdirected for constituting the team of officer to visit various camp sites and route to holy cave to ascertain the ground situation on spot. Chief Secretary reviewed in detail the availability of basic amenities including drinking water posts, proper lighting, sanitation, accommodation and tele-communication facilities and health services being provided for the yatris. Availability of essential commodities, including rice, atta, sugar, wheat, LPG and keresone oils were also discussed in the meeting. It is expected that yatris in huge numbers will visit holy cave for having glimpse of Shivlingam this year. In Matan Anantnag, Tasduq Rashid for AIR news, Jammu.
<><><>
For the second day in a row yesterday, attempts to salvage the 9000-ton cargo ship, MV Wisdom, from the Juhu Beach in Mumbai have failed. A press release Issued by Directorate General of Shipping in Mumbai said that the salvage operations were called off after the vessel did not respond as expected. Steps to salvage MV wisdom, a 145-metrelong-cargo vessel began on Thursday with Indian Navy helicopters joining in the rescue operations. The ship bound for Alang ship-breaking yard, sparked a major scare last Saturday afternoon after it broke free from its tug and drifted towards the Bandra-Worli Sea Link. The unmanned ship eventually ran aground off the Juhu beach.
<><><>
Afghan President Hamid Karzai has said that his government and the United Statesare engaged in peace talks with the Taliban to end the conflict in the war-torn country. Addressing a conference in Kabul yesterday, he said, peace talks are going on with the Taliban. Western officials in Kabul say the contacts with the Taliban are at a very early stage and efforts are being made to establish a communication channel with Taliban leadership. This is the first official confirmation that the US and Afghan government are holding discussions with the Taliban. The Obama administration neither directly confirmed nor denied Mr Karzai’s statement. State Department Spokesman Mark Toner said the US has consistently supported an Afghan-led peace process.
<><><>
Haryana will clash with Karnataka in the final of the Hockey India’s first ever Senior Men’s National Hockey Championship to be played in Bhopal today. Haryana defeated Jharkhand 8-7 in the second semifinal played last night. In the first semifinal, Karnataka beat Punjab 2-1. More from our correspondent.
Spectators witnessed a tough competition between Haryana and Jaharkhand in the second semifinal. Score remained 1-1 after the end of extra time. Even match could not be decided in tie breaker. In the first semifinal Karnataka and Punjab displayed good hockey. V R Raghunath and Hariprasad scored one goal each for Karnataka while Dharamveer Singh scored a goal forPunjab. Shariq Noor, AIR news, Bhopal.
All India Radio will broadcast a running commentary on the match from 7.20 P.M.onwards on Rajdhani and RN Channel.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
The two major stories to find prominent coverage in their headlines of all most all the dailies are development on the Lok pal Bill issue and the diplomatic row emerging over two Indian and Pakistani naval warships resorting to risky maneuvers in high seas in the gulf of Aden.
The Hindustan Times headline on the Lokpal issue reads: “No need for fast : Hegde to Hazare” – Joint panel member calls for country wide yatra instead.” The Statesman reports: “Government may call all-party meet on Lokpal issue”and The Tribune story reads “Congress moots all-party meet on Lokpal Bill”, – with the subhead saying “Within the government, we feel the Prime Minister shouldn’t be brought under Lokpal”, says Sibal. The Hindu coverage reports: “Congress core group suggests all-party meeting on Lokpal Bill” with the story detailing that there are differences within the party on inclusion of the PM in the Bill.
As mentioned, many dailies have reported that – after Islamabad lodged a complaint on Friday that an Indian warship had obstructed a Pakistan navy ship escorting and Egyptian vessel freed by Somali pirates, New Delhi has dismissed the charge as baseless. The Hindu writes on this diplomatic row saying, “IndiaPakistan accuse each other’s navies of aggression” and The Times of India banner headline reads, “Naval maneuver sparks Indo-Pak war of words – Spat precedes Secretary-Level talks”. And the Hindustan Times cover page story on the subject reads, “Ahead of talks, India Pakistan caught in diplomatic row”.
Amongst other stories receiving prominence are The Tribune’s banner headline coverage on the safety of Indian nuclear plants: “Fukushima fallout – Safety of nuclear power plants being upgraded says Atomic Energy Commission Chief.


 १९.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

मुख्य समाचार :

  • भारत, इस्लामाबाद में विदेश सचिव स्तर की वार्ता में आतंकी खतरे पर चर्चा करेगा। पाकिस्तान से मुंबई हमलों के आतंकियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की मांग करेगा।
  • उत्तरप्रदेश में राज्य सरकार के कर्मचारी की हत्या के मामले में बहुजन समाज पार्टी नेता इंतजार अहमद आबदी गिरफ्तार।
  • जम्मू कश्मीर में १६ चरण के पंचायत चुनाव संपन्न। करीब ८० प्रतिशत वोट पड़े।
  • मुंबई के जुहू बीच में फंसे मालवाहक जहाज एम. वी. विज्डम को निकालने का अभियान तकनीकी कारणों से एक पखवाड़ें के लिए रोका गया।
  • भोपाल में पहली पुरूष सीनियर राष्ट्रीय हॉकी चैंपियनशिप का फाइनल मैच आज शाम हरियाणा और कर्नाटक के बीच।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच किंग्सटन जमैका में पहला क्रिकेट टेस्ट कल से।

 भारत, मुम्बई हमलों के दोषियों को सजा देने के बारे में पाकिस्तान से साकारात्मक कार्रवाई की मांग करेगा। विदेश सचिव निरूपमा राव के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल मुम्बई हमलों, कश्मीर मामले और विश्वास बहाली के उपायों पर बातचीत के लिए बृहस्पतिवार को पाकिस्तान जायेगा। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने नई दिल्ली में बताया कि मुम्बई हमलों के बारे में सभी दस्तावेज पाकिस्तान को सौंपे जा चुके हैं और भारत उम्मीद करता है कि इस मामले में पाकिस्तान में सुनवाई के ठोस नतीजे निकलेंगे। सूत्रों ंने संकेत दिया कि भारत को पाकिस्तान से न्यायिक आयोग की भारत यात्रा पर कोई आपात्ति नहीं है। पाकिस्तान ने इस बारे में औपचारिक अनुरोध अभी नहीं किया है।

 अमरीकी अधिकारियों का कहना है कि पाकिस्तान ने कबायली इलाकों में बम बनाने के दो और कारखानों से जुडे+ आतंकवादियों को भागने में मदद की है । अधिकारियों ने कहा है कि अमरीका द्वारा पाकिस्तान सरकार को इन कारखानो की जगह के बारे में खुफिया जानकारी देने के बाद आतंकवादियों को वहां से फरार  हो जाने दिया गया। एक अमरीकी अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान को खुफिया जानकारी देने का उद्देश्य, एबटाबाद मे दो मई की अमरीकी कार्रवाई मे ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद, विश्वास बहाली के लिए पाकिस्तान को एक और अवसर देना था।
 अमरीका अब तक पाकिस्तान को बम बनाने के चार कारखानों के बारे में जानकारी दे चुका है लेकिन हर खुफिया सूचना के बाद पाकिस्तान ने संदिग्ध आतंकवादियों को वहां से भाग जाने दिया।

  पाकिस्तान में एक और पत्रकार पर हमले का मामला सामने आया है। राजधानी इस्लामाबाद में , पुलिस की वर्दी पहने कुछ लोगों ने एक पत्रकार पर हमला कर उसे घायल कर दिया। हमले से पांच दिन पहले ही इस पत्रकार ने खुलासा किया था कि २००८ में  उसे संदिग्ध खुफिया एजेंटों ने किस प्रकार अपहरण कर प्रताड़ित किया था। पत्रकार ने दैनिक डॉन को बताया कि बीती रात घर लौटते समय, पुलिस की वर्दी पहने चार लोगों ने उसकी कार को रोका। संदिग्ध पुलिसकर्मियों ने पत्रकार को कार से बाहर निकाल कर उसकी पिटाई की । बाद मे पत्रकार को अस्पताल मे भर्ती कराया गया।

 जम्मू-कश्मीर में १६ चरणों के पंचायत चुनाव संपन्न हो गये हैं। आतंकवादियों के चुनाव बहिष्कार की धमकी के बावजूद करीब ८० प्रतिशत मतदान हुआ है। हालांकि लद्दाख क्षेत्र के जान्सकर इलाके में २७ जून को वोट डाले जाएंगे। यह इलाका बर्फ के कारण अन्य इलाकों से कटा है। ये पंचायत चुनाव गैर दलीय आधार पर हुए।
 मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी० आर० शर्मा ने बताया कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में मतदाताओं के विश्वास के साथ-साथ लोगों में विशेषकर कश्मीर में सांप्रदायिक सद्भाव का माहौल दिखाई दिया। घाटी में मुस्लिम बहुत इलाकों से २५ सिख और दो कश्मीरी पंडित चुने गये।

 उत्तर प्रदेश में पुलिस ने राज्य सरकार के कर्मचारी सैफ हैदर नकवी उर्फ सैफी की हत्या के मामले में सत्तारूढ़ बहुजन समाज पार्टी नेता इंतजार अहमद आब्दी उर्फ बॉबी को लखनऊ में गिरफ्तार किया है।  राज्य समाज कल्याण विभाग में कार्यरत इस कर्मचारी की २ मार्च को हत्या कर दी गई थी। हमारे संवाददाता के अनुसार कांग्रेस ने इस मामले की सीबीआई जांच की मांग की है।

राज्य कर्मचारी सैफी हत्याकांड में आबदी का नाम दिल्ली पुलिस द्वारा दो शूटरों की गिरफ्तारी के बाद सामने आया है। कहा जा रहा है कि उन्होंने पुलिस को बताया है कि सैफी की हत्या आबदी के कहने पर की गई थी। आबदी को पुलिस ने कल देर शाम उसके घर से गिरफ्तार किया है। उसे वर्ष २००९ में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी के घर पर हुई आगजनी और लूट के मामले में भी नामजद किया गया था। इस घटना के बाद राज्य सरकार ने उसे राज्य मंत्री का दर्जा देते हुए जमुना संस्थान का कर्नल बना दिया था। इस वर्ष मार्च में उसे एक अन्य आरोपी बहुजन समाज पार्टी विधायक के साथ गिरफ्तार किया गया था। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

 उत्तर प्रदेश में कन्नौज जिले में एक किशोरी से बलात्कार और चाकू मारने का मामला सामने आया है। उसे गंभीर अवस्था मे कानपुर के हिलेट अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 आधिकारिक सूत्रों के हवाले से हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य सरकार ने प्राथमिकी दर्ज न करने के लिए एक संब इस्पेक्टर और एक कांस्टेबल को निलंबित कर दिया है। यह घटना मंगलवार को भदपुरवा मौजा गांव में हुई। पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत इस गांव के ंदो युवकों के नाम प्राथमिकी में दर्ज किये है, लेकिन अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

—-

 मंत्रालयों के बीच वैचारिक मतभेद के कारण कोयला परियोजनाओ पर अमल मे हो रही देरी को देखते हुए, प्रधानमंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है। बैठक का उद्देश्य संबंधित मंत्रियों के साथ चर्चा करके कोयले की कमी और पर्यावरण मंजूरी जैसे मुद्दों का समाधान करना है। विद्युत मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह की अध्यक्षता मे अगले महीने की पहली तारीख को होने वाली इस बैठक मे चालू पंचवर्षीय योजना  के पहले चार वषोर्ं में हुई प्रगति का भी जायजा लिया जाएगा। बैठक मे वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी, विद्युत मंत्री सुशील कुमार शिंदे , कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल , इस्पात मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा ,पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश और योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलुवालिया शामिल होंगे ं।

 सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री मुकुल वासनिक ने विकालांगों के कल्याण और उनके सशक्तीकरण पर जोर दिया है। नई दिल्ली में
राज्यों के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रियों की दो दिन की बैठक में उन्होंने कहा कि विकलांगता की रोकथाम और इसका जल्द पता लगाने के लिए प्रभावी व्यवस्था की जानी चाहिए। श्री वासनिक ने कहा कि उनका मंत्रालय अनुसूचित जातियों तथा अनुसूचित जनजातियों पर ज्यादतियों, उनके आर्थिक सशक्तीकरण और समाज के उपेक्षित वर्गों में सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए विभिन्न योजनाओं जैसे मुद्दों की समीक्षा करेगा। युवाओं में  मादक पदार्थों की बढ़ती लत पर चिंता व्यक्त करते हुए श्री वासनिक ने राज्य सरकारों से इनके कुप्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रभावी उपाय करने को कहा।

  न्यायमूर्ति जी एस सिंघवी की अध्यक्षता वाली उच्चतम न्यायालय की,  विशेष  खंडपीठ कल टू जी स्पेक्ट्रम मामले में डी एम के सांसद कनिमोरि और कलईंगार टीवी के प्रबंध निदेशक शरद कुमार की जमानत याचिका पर सुनवाई करेगी। यह खंडपीठ दो न्यायाधीशों के मामले की सुनवाई से अपने को अलग करने के बाद सुनवाई करेगी। सीबीआई ने कलईंगार टीवी द्वारा दूरसंचार कंपनी से कथित रूप से दो सौ करोड़ रूपये रिश्वत लेने  के मामले में कनिमोरि और शरद कुमार को आरोपी बनाया है। सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय में दायर शपथ पत्र में उनकी जमानत याचिकाओं का इस आधार पर विरोध किया था कि अगर इन्हें रिहा किया गया तो वे सबूतों के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं और गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं।

 उच्चतम न्यायालय, दिल्ली के रामलीला मैदान में योगगुरु बाबा रामदेव के अनशन के दौरान आधी रात में की गई पुलिस कार्रवाई के बारे में दिल्ली पुलिस के शपथपत्र+ पर  कल सुनवाई  करेगा। इस शपथपत्र  में दिल्ली पुलिस ने बाबा रामदेव और उनके समर्थकों को वहां से हटाने के लिए बल प्रयोग के आरोपों का खंडन किया है ।
 मामले की सुनवाई कर रही न्यायालय की खंडपीठ, मैदान खाली कराने के बाद कथित रूप से जब्त किए गए ४२ सीसीटीवी कैमरे जमा कराने के बारे में पुलिस आयुक्त को निर्देश देने की मांग से जुड़ी याचिका पर भी विचार कर सकती है।

 मुम्बई पुलिस ने पुष्टि की है कि कल एक अज्ञात व्यक्ति ने उसे फोन करके यह सूचना दी है कि पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या की साजिश रचने और उसे अंजाम देने में इंडियन मुजाहिदीन का हाथ था। पुलिस सूत्रों के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि पत्रकार की हत्या के लिए शूटरों को चार लाख रुपये दिए गए।

वरिष्ठ पत्रकार ज्योर्तिमा डे की हत्या की जांच में लगी मुंबई पुलिस को ेअभी तक काई भी ठोस सुराग नहीं मिल पाए हैं। ऐसे में कल शाम मुंबई पुलिस के नियंत्रण कक्ष को यमन से एक अज्ञात व्यक्ति का फोन आया जिसने ये दावा किया कि पत्रकार डे की हत्या आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन के कहने पर हैदराबाद, श्रीनगर और बिहार से मुंबई आए हुए चार लोगों ने की है। मुंबई पुलिस ने कहा है कि इस मामले में जांच जारी है और एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन पर दी हुई जानकारियों को सत्यापित किया जा रहा है एवं कॉल की वास्तविकता की भी पड़ताल की जा रही है। वरिष्ठ पत्रकार ज्योर्तिमय डे की हत्या मुंबई के पवई इलाके में चार अज्ञात लोगों ने गोलियां मारकर की थी। अपराध शाखा के तीन विशेष जांच दल और स्थानीय पुलिस इस मामले की छानबीन में लगी हुई है। अभिषेक कुमार, आकाशवाणी समाचार, मुंबई। 

 असम में सरकार और उल्फा के बीच औपचारिक शांति वार्ता जल्द हो सकती है। सरकारी सूत्रों के अनुसार वार्ता का प्रारम्भिक दौर इस महीने के अंत तक या अगले महीने के पहले सप्ताह में हो सकता है। इस प्रतिबंधित संगठन को बातचीत से पहले सरकार के साथ युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर करने होंगे। इसी समझौते के आधार पर बातचीत की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

‘—-

 मुंबई के जुहू बीच में फंसे मालवाहक जहाज एम वी विज्डम का बचाव अभियान आज तीसरे दिन रोक दिया गया। नौवहन विभाग के महानिदेशक एस० बी० अग्निहोत्री ने कहा कि जहाज निकालने का काम एक पखवाड़ा बंद रहेगा। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार टग बोट के इंजन में कुछ तकनीकी दिक्कतों के कारण काम बीच में रोक दिया गया है। अगले १५ दिनों में समुद्री लहरे आने पर इसे फिर निकालने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने कहा कि जहाज के फंसे रहने से तेल रिसाव या पर्यावरण संबंधी कोई खतरा  नहीं होगा। अधिकारियों ने जनता को आगाह किया है कि वह अपनी सुरक्षा को देखते हुए जहाज से दूर रहे और जहाजकर्मियों को उपकरण लाने ले जाने में बाधक न बनें।
 पिछले सप्ताह शनिवार को यह जहाज फंस गया था। इसे अपनी वर्तमान स्थिति से ४० डिग्री घूमना है ताकि इसे गहरे समुद्र में ले जाया जा सके। अब तक के प्रयासों में १४५ मीटर लंबा यहजहाज पर्याप्त रूप से नहीं घूम पाया है।
 एम वी विज्डम को तोडने के लिए कोलंबो से गुजरात के अलंग शिपयार्ड में ले लाया जा रहा था। केबल टूट जाने से यह जहाज अनियंत्रित हो गया।      

—-

 देश मे कपास उत्पादन में आई गिरावट को देखते हुए, सरकार ने आवांटित मात्रा का निर्धारित समय-सीमा के भीतर निर्यात न करने वाले निर्यातकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया है। सरकारी सूत्रो ने बताया कि विदेश व्यापार महानिदेशालय ऐसे निर्यातकों को भविष्य मे कपास आवंटित किए जाने पर रोक लगा सकता है। महानिदेशालय दंडात्मक कार्रवाई शुरू करने पर भी विचार कर रहा है। सरकार ने कपास निर्यात की सीमा ६५ लाख गांठें निर्धारित की है।

 जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव ने कल पहलगाम में एक उच्च स्तरीय बैठक में अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से चलाए जाने के लिए किए जा रहे इंतजामों की समीक्षा की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यात्रा २९ जून से बालताल और पहलगाम दोनों रास्तों से शुरु होगी और १३ अगस्त तक चलेगी।

राज्य के मुख्य सचिव माधव लाल ने श्रीनगर में यात्रा से जुड़े सभी विभागों के उच्चाधिकारियों से कहा कि वह अपने अनुभव और वसाइल काम में लाए और वक्त पर यात्रियों के लिए तमाम सहुलतों के उपलब्धि सुनिश्चित करें। इस बैठक में अमरनाथ गुफा तक जाने वाले रास्तों पर पीने के पानी, रौशनी, चिकित्सा और दूरसंचार जैसी सुविधाओं की उपलब्धि की समीक्षा की गई। एक और उच्चस्तरीय बैठक में राज्य के पुलिस महानिदेशक कुलदीप खोड़ा ने यात्रा से संबंधित सुरक्ष्+ाा उपायों की व्यापक समीक्षा की। मुस्ताक अहमद तांत्रे आकाशवाणी समाचार श्रीनगर।

 देश के अधिकतर हिस्सों में दक्षिण -पश्चिम मॉनसून आने में कुछ दिन की देरी हो सकती है।  मौसम विभाग ने देश के पूर्वी और मध्य हिस्से में वर्षा कम होने का अनुमान व्यक्त किया है। यह स्थिति ३-४ दिनों तक जारी रह सकती है। लेकिन अगले दो तीन दिनो ंमें मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून का असर दिखेगा।
 उधर, पूर्वी और मध्य उत्तर -प्रदेश के कई जिलों में आज सुबह से वर्षा हो रही है।

  मॉनसून के २९ जून तक दिल्ली पहुचने की संभावना है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मॉनसून के ंपहले पन्द्रह दिनो ंमे देश में  सामान्य से तीन प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। इस वर्ष देश मे मॉनसून की वर्षा सामान्य रहने की संभावना है।

 पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र और इससे सटे झारखंड के इलाकों में बना हवा का कम दबाव पश्चिम- उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया है। अब यह कमजोर पड़कर ओडीशा के बालासोर से २६० किलोमीटर उत्तर पश्चिम में  केंद्रित हो गया है। इसके   पश्चिम -उत्तर पश्चिम की ओर बढ़कर और कमजोर होने की संभावना है। अगले २४  घंटो मे ओडीशा मे कई जगहो पर बारिश हो सकती है। मछुआरो के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है ।

 भोपाल में आज पुरूषों की  पहली राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप का फाइनल हरियाणा और कर्नाटक के बीच होगा। आकाशवाणी से फाइनल मैच का आंखों देखा हाल शाम सात बजकर बीस मिनट से प्रसारित किया जाएगा। यह राजधानी और आरएन चैनलों पर उपलब्ध होगा। तीसरे स्थान के लिए आज एक अन्य मैच झारखड और पंजाब के बीच होगा। कल खेले गये सेमीफाइनल मैचों में हरियाणा ने झारखंड को और कर्नाटक ने पंजाब को हराया।

हरियाणा ने सैमीफाइनल में सडन डैथ में झारखंड को ८-७ से हराकर फाइलन में प्रवेश किया। झारखंड ने हरियाणा को कड़ी टक्कर दी और मैच का फैसला टाई ब्रेकर में भी नहीं हो सका। वहीं एक अन्य सैमीफाइलन में कर्नाटक ने राष्ट्रीय खेल के विजेता पंजाब को दो-एक से पराजित किया। दोनों ही टीमों ने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। फाइलन में हरियाणा और कर्नाटक के बीच जोरदार भिड़ंत होने की संभावना है। फाइलन मैच इस बार हॉकी स्टेडियम में दूधिया रोशनी में खेला जाएगा। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

 —

 भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन क्रिकेट टेस्ट मैचो की श्रृंखला का पहला मैच कल जमैका मे किंग्सटन में खेला जाएगा। भारत के तेज गेंदबाज  मुनाफ पटेल फिट नहीं हैं और यह कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। उनके अलावा सलामी बल्लेबाल मुरली विजय के खेलने पर भी संदेह बरकरार हैं।



NEWS AT NINE
2100 HRS. 
19 JUNE, 2011
THE HEADLINES:
  • India to seek affirmative action from Pakistan on 26/11 Mumbai terror attack during Foreign Secretary level talks between the two countries later this week.
  • Atleast, 22 children die of suspected encephalitis in Muzaffarpur district of Bihar in the past few days.
  • Monsoon likely to further intensify over central India during the coming days, says Met Department.
  • India to take on West Indies in the first Cricket Test of the three match series at KingstonJamaica tomorrow.
  • In National Hockey, Haryana lead 2-1 against Karnataka.
<><><>
India will seek affirmative action from Pakistan regarding the 26/11 Mumbai terror attacks when it will hold extensive bilateral talks with Pakistan later this week. An Indian delegation led by Foreign Secretary Nirupama Rao will leave for Islamabad on Thursday to hold a comprehensive dialogue with her counterpart Salman Bashir. During the talks, India will raise its concerns over the terror directed against it from Pakistani soil. Besides talks on the Mumbai attack, all outstanding issues includingJammu and Kashmir are likely to be discussed.
Government sources said in New Delhi today that all documents pertaining to the Mumbai attacks have been handed over to Pakistan and India expects concrete results from the trials in Pakistan. It was pointed out that India has no objection to a Judicial Commission from Pakistan to visit IndiaPakistan is yet to place a formal request in this regard.
Our correspondent reports, the talks will be the latest addition to the step-by-step re-engagement process which the two sides zeroed-in at Thimphu in February this year. We spoke to G. Parthasarthi, Former diplomat.
<><><>
External Affairs Minister S M Krishna will leave for Myanmar tomorrow. He will be accompanied by the Foreign Secretary Nirupma Rao and other senior officials. This will be the first Indian high level visit after the formation of Civil Government inMyanmar in March this year. Broad based exchange on the issues of transportation, connectivity, Information Technology, telecommunication and infrastructure are high on the agenda of the Indian delegation.
<><><>
Pakistan is set to appoint a new commission to ascertain full facts about Osama bin Laden’s presence in the country and probe the unilateral US raid that killed the al-Qaeda Chief. Pak Law Minister Maula Bakhsh Chandio told a TV Channel that consultations are under way for the new panel. Opposition leader and PML-N Chief Nawaz Sharif asked the government to form an independent and powerful commission to expose all mysteries surrounding bin Laden’s presence in the country and the failure of intelligence agencies to detect the US military helicopters that participated in the raid against the al-Qaeda leader.
<><><>
In Bihar, at least 22 children below the age of six years have died and 35 others hospitalized due to some mysterious disease during the past one week in Muzaffarpur district. Officials said, while four children died at Sri Krishna MedicalCollege and Hospital, SKMCH, three others died at Kejriwal hospital in Muzaffarpur town. SKMCH Paediatrician Dr Braj Mohan confirmed the death of four children at the hospital since yesterday.
Superintendent of Kejriwal hospital Dr Bibi Giri said, three children below the age of six years died due to suspected encephalitis at the hospital during the past 24 hours and 15 others have been admitted for treatment.
<><><>
UPA chairperson, Sonia Gandhi has said that the Lokpal Bill is very much a part of the agenda of the National Advisory Council. In a reply to social activist Anna Hazare, Mrs Gandhi said, she has already made her views clear in her earlier communications. Mrs. Gandhi said, she believe that there is an urgent necessity to combat graft and corruption. She said that she strongly supports the institution of Lokpal that is consistent with the practices and conventions of the country’s parliamentary democracy.
Meanwhile, ahead of the eighth meeting of Joint Draft Committee on Lokpal Bill tomorrow, Finance Minister Pranab Mukherjee, Human Resources Development Minister Kapil Sibal and others members representing the government held deliberations on various aspects of the bill.
<><><>
The CBI will thoroughly examine a new set of documents provided by the Essar-group before filing a fresh charge sheet in 2G case. The new set of documents provided by the Essar group suggested that the Ruias-led group held only 2.15 per cent stake in Loop telecom and not over 10 per cent as alleged at the time when 2G license was been granted.
The agency is expected to file its charge sheet a day before the next hearing in the Supreme Court on 7th of next month.
<><><>
In Uttar Pradesh, one boy has been arrested in connection with an attempted rape and stabbing of a teenage girl in Kannauj district. He along with another boy was named in the FIR lodged by the father of the victim girl.
Our Lucknow correspondent reports that one teenage girl was stabbed in her eyes on 14th of this month under Gursahayganj police area in Kannauj district. She has been admitted at Hellet hospital at Kanpur under serious condition.
<><><>
A Crime Branch team of Maharashtra Police has questioned Assistant Commissioner of Police Anil Mahabole for several hours in connection with the murder of veteran journalist Jotirmoy Dey. Mahabole was allowed to go after recording his statement yesterday. Crime Branch sources said, during the interrogation Mahabole claimed that he had cordial relation with Dey and he had no role in the murder. Sources said, Crime Branch may summon him again if required.
Mahabole, under scanner following the June 13 murder, was shunted to Local Arms Control Room in suburban Naigaon from the in-charge post of Azad Maidan division in south Mumbai.
<><><>
Progress of southwest monsoon has been satisfactory and the country has so far received rain nine per cent above normal. Met Department Director General Ajit Tyagi told AIR that monsoon will further intensify over central India during the coming week.
In Delhi, rain received this month was more than what the region got in the whole of June in the last three years.
Our Allahabad Correspondent reports that rain and thunder shower continued to lash eastern Uttar Pradesh.
Rain and thundershower are also likely at many places over Odisha during the next 24 hours. Meanwhile, deep depression formed over Gangetic West Bengal and adjoining Jharkhand is likely to move west-north-westwards and weaken gradually.
South West Monsoon, which hit Madhya Pradesh yesterday, is likely to advance in eastern parts of the state in the next two days. Met Department in Bhopal says, many places in Rewa and Gwalior divisions experienced rain during the past 24 hours.
<><><>
In Maharashtra, train Services on Konkan route has been restored following the removal of debris from the track at Ratnagiri today. Heavy rain in the area had triggered landslide on Friday morning and train services remained paralysed on the Mumbai-Goa route of Konkan Railway since then. Konkan Railway Reginal Manager R. Nagdutt told media persons that all trains, which were either cancelled or diverted to other routes, will resume their normal time table and route from tomorrow.
<><><>
Environment and Forest Minister Jairam Ramesh today launched a new green technology which will prevent water released by the leather processing units from contaminating the Ganga river. Launching the initiative at Kanpur in Uttar Pradesh, Mr Ramesh said that almost 50 per cent of the leather processing units in the Ganga river basin are located in UP and West Bengal and together they use about 3,000 tonnes of salt each day to preserve 5,000 tonnes of raw hide. This, he said, leads to pollution and contamination of ground water as close to 90 per cent of this salt finds its way into the Ganga river.
<><><>
Haryana took a lead of 1-0 over Karnataka in the first half of the final of India’s first Senior National Hockey Championship 2011 being played in Bhopal this evening. Sandeep Singh converted a penalty corner in a goal for Haryana in the 14th minute of the game. Both the teams got two- two penalty corners in the first half. The match is underway under flood lights in Bhopal ’s Aishbagh Stadium.
On the other hand Punjab was in third position in the tournament after defeating Jharkhand 4-1 in a match played to decide the third position this evening.
<><><>
India will take on the West Indies in the first Cricket Test of the three match series at KingstonJamaica tomorrow. Indian skipper Mahendra Singh Dhoni is already a worried man as his pacers including Munaf Patel are struggling to be fit for the long season ahead.
<><><>
In ICC one day player ranking, a number of rising and talented Indian Cricketers have improved their positions following the conclusion of the West Indies and Indiaseries, which the Men in Blue won 3-2.
Rohit Sharma, who won the player of the series award for his series aggregate of 257 runs, has jumped 32 places in the Rankings for ODI batsmen to occupy 49th position. In the ICC Player Rankings for bowlers, Amit Mishra has been rewarded for his 11 wickets in the series with a jump of 108 places, which has put him in 65th position. India off-spinner Harbhajan Singh has moved up six places to 11th position after taking four wickets in the series . Meanwhile in the ICC ODI Championship table, India has retained its second position but its lead over third-placed Sri Lanka has been trimmed to just one ratings point after it conceded two ratings points for a 3-2 series win. Dhirendra Ojha AIR NEWS
<><><>
Haryana won first Senior National Hockey Championship 2011. It defeated Karnataka 2-1 in the final played this evening in Bhopal. Sandeep Singh and Mandeep Antil scored one goal each for Haryana while V R Raghunath scored the only goal for Karnataka.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: