>समाचार News news on air (all india radio) 18.06.2011

18 जून

>

१८.०६.२०११
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :-

  • उच्चतम न्यायालय के दो न्यायाधीशों ने टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में डीएमके सांसद कनिमोरि की जमानत याचिका पर सुनवाई से अपने को अलग किया। नई पीठ सोमवार को सुनवाई करेगी।
  • भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों के बीच बृहस्पतिवार को इस्लामाबाद में बैठक।
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने महा सचिव के तौर पर बान की मून के पांच वर्ष के दूसरे कार्यकाल को मंजूरी दी।
  • देश के कई भागों में वर्षा से सामान्य जीवन प्रभावित।
  • राष्ट्रीय सीनियर पुरुष हॉकी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल मुकाबले आज भोपाल में।

 उच्चतम न्यायालय के दो न्यायाधीशों ने टू-जी स्पैक्ट्रम आवंटन मामले में अभियुक्त डीएमके सांसद कणिमोरी की जमानत याचिका की सुनवाई से खुद को अलग कर लिया है। खबरों के मुताबिक न्यायमूर्ति पी. सदाशिवम और न्यायमूर्ति ए.के. पटनायक ने इस मामले से खुद को अलग करने के फैसले की जानकारी मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस.एच. कपाडिया को दे दी है। मुख्य न्यायाधीश ने न्यायमूर्ति जी.एस. सिंघवी और न्यायमूर्ति बी.एस चौहान की दूसरी पीठ का गठन किया है, जो कणिमोरी और कलैग्नार टीवी के एमडी शरद कुमार की जमानत याचिकाओं पर सोमवार को विशेष सुनवाई करेगी।
 सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय में दायर एक हलफनामे में कणिमोरी और शरद कुमार की जमानत याचिका का यह कहते हुए विरोध किया है कि उन्हें रिहा किये जाने से वे सबूतों से छेड़-छाड़ और गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं।

 सरकार ने लोकपाल विधेयक के दो मसौदे मंत्रिमंडल के विचार के लिए भेजे जाने की संभावना से इंकार किया है। मसौदे के कुछ पहलुओं पर सरकार और समाज के प्रतिनिधियों के बीच जबरदस्त मदभेद हैं। विधिमंत्री वीरप्पा मोइली ने नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि अगर सोमवार को होने वाली बैठक में दोनों पक्ष मतभेद दूर न कर सके तो दोनों के विचार मंत्रिमंडल को भेजे जाएंगे। लेकिन उन्होंने साफ कर दिया कि दो मसौदे नहीं भेजे जाएंगे। श्री मोइली संयुक्त मसौदा समिति के संयोजक भी है। उन्होंने कहा कि सच्चक्त लोकपाल विधेयक बनाने के लिए समाज के प्रतिनिधियों ने जो ४० सिंद्धांत रखे हैं उनमें से ३४ पर सरकार सहमत हो चुकी है। विधिमंत्री का यह भी कहना था कि प्रधानमंत्री के पद को लोकपाल के दायरे में लाने पर अभी कोई अंतिम फैसला नही हुआ है। श्री मोइली ने जोर देकर कहा कि यूपीए सरकार संसद के मानसून सत्र में एक सच्चक्त लोकपाल विधेयक लाने के लिए वचनबद्ध है।

 भ्रष्टाचार से निपटने के उपाय सुझाने के लिए गठित मंत्री समूह ने सचिवों की दो समितियां बनाई है। ये समितियां प्राकृतिक संसाधनों के वितरण में भ्रष्टाचार मिटाने और सरकारी ठेके देने में विवेकाधीन अधिकारों के दुरुपयोग पर अंकुच्च लगाने के लिए रिपोर्ट पर विचार करेगी। कल नई दिल्ली में हुई मंत्री समूह की बैठक में कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में अच्चोक चावला समिति और विनोद ढल समिति की रिपोर्टों के अध्ययन के लिए सचिवों की दो समितियां गठित करने का फैसला किया गया।
 सचिवों की ये समितियां अपनी रिपोर्ट जुलाई के मध्य में श्री प्रणव मुखर्जी के अध्यक्षता वाले मंत्री समूह को सौंपेगी।

 उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी.पी. सिंह के सनसनीखेज हत्याकांड को सुलझा लेने का दावा किया है। राज्य के मंत्रिमंडल सचिव शशांक शेखर सिंह ने पत्रकारों को बताया कि राज्य पुलिस के विशेष कार्यबल ने कल लखनऊ से तीन हत्यारों को गिरफ्तार किया है, जिन्हें  ये काम कथित रूप से तत्कालीन उप-मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वाई. एस. सच्चन ने सौंपा था। डॉ. सच्चन इस समय जेल में हैं। मंत्रिमंडल सचिव ने दावा किया कि गिरफ्तार लोगों ने एक अन्य मुख्य चिकित्सा अधिकारी विनोद कुमार आर्य की हत्या में शामिल होने की बात भी कबूल की है। डॉ. आर्य की हत्या ठीक इसी ढंग से पिछले साल २७ अक्तूबर को की गई थी।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने डॉ. सच्चन को पुलिस हिरासत में लेने की मांग के लिए अदालत जाने का फैसला किया है।

पुलिस का दावा है कि कुछ दिन पूर्व हुई उनसे पूछताछ के बाद ही ये गिरफ्तारियां हुई हैं। प्रदेश के मंत्रिमंडल सचिव का कहना है कि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के क्रियान्वयन में कथित अनियमितताएं ही दोनों मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की हत्या का कारण हैं। डॉ. वीपी सिंह की गत दो अप्रैल को लखनऊ में उनके आवास के पास गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। राज्य सरकार ने उनके हत्यारों का सुराग देने के लिए दो लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। राज्य के सभी राजनीतिक दल इस हत्या की जांच सीबीआई से कराने की मांग करते रहे हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी डॉ. सिंह के परिजनों से मिलकर सीबीआई जांच की मांग का समर्थन किया है। इस मांग को लेकर चार जनहित याचिकाएं इलाहाबाद उच्च न्यायालय में लंबित हैं। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

 राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने आरोप लगाया है कि उत्तर प्रदेच्च के लखीमपुर खीरी जिले में निघासन थाने में पुलिसकर्मियों ने एक लड़की के साथ बलात्कार करने के बाद उसकी हत्या कर दी। हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा करने और मृत लड़की के माता-पिता से मिलने के बाद अपनी रिपोर्ट आयोग को सौंप दी है।
 इस बीच, इलाहाबाद उच्चन्यायालय की लखनऊ पीठ ने इस घटना की छानबीन की स्थिति के बारे में राज्य सरकार की रिपोर्ट मिलने के बाद ४ जुलाई को सुनवाई तय की है। रिपोर्ट पर अंसतोष व्यक्त करते हुए न्यायालय ने राज्य सरकार से कहा है कि वह जांच की पूरी रिपोर्ट दाखिल करे। न्यायालय ने इस घटना की जांच सीबीआई से कराने के लिए दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेच्च दिया है।

 ओडीशा में जगतसिंहपुर जिले  में ५२ हजार करोड़ रुपये की पॉस्को इस्पात परियोजना के लिए ढिनकिया और गोंविदपुर में भूमि अधिग्रहण का काम आज फिर शुरू होने वाला है। कल भारी बारिश के कारण यह काम रोकना पड़ा था। भूमि अधिग्रहण अधिकारी और बड़ी संख्या में सुरक्षाबल आज सुबह ही गोविंदपुर पंहुच गए जबकि अपने खेतों को जबरन अधिग्रहण से बचाने के लिए सैंकड़ों की तादाद में गांव वाले गोविंद के बाहर इकट्ठे हो रहे हैं। पॉस्को प्रतिरोध संग्राम समिति के झंडे तले विरोध कर रहे लोगों में स्कूली बच्चे, महिलाएं और बुर्जुग शामिल हैं।
 ओडीशा में जगतसिंहपुर जिले  ५२ हजार करोड़ रुपये की पॉस्को इस्पात परियोजना के लिए ढिनकिया और गोंविदपुर में भूमि अधिग्रहण का काम आज फिर शुरू होने वाला है। कल भारी बारिश के कारण यह काम रोकना पड़ा था। भूमि अधिग्रहण अधिकारी और बड़ी संख्या में सुरक्षाबल आज सुबह ही गोविंदपुर पंहुच गए जबकि अपने खेतों को जबरन अधिग्रहण से बचाने के लिए सैंकड़ों की तादाद में गांव वाले गोविंद के बाहर इकट्ठे हो रहे हैं। पॉस्को प्रतिरोध संग्राम समिति के झंडे तले विरोध कर रहे लोगों में स्कूली बच्चे, महिलाएं और बुर्जुग शामिल हैं।
 जगतसिंहपुर के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट सरोजकांत चौधरी ने आकाच्चवाणी को बताया कि ढिनकिया और गोविंदपुर में घुसने की सारी तैयारी चल रही है। लेकिन परियोजना क्षेत्र में वर्षा जारी रहने के कारण भूमि अधिग्रहण अधिकारी आगे की कार्यवाही के लिए इंतजार कर रहे हैं।
 सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेच्च पॉस्को विरोधी गांव वालों को संबोधित करने के लिए आज ढिनकिया जा रहे हैं। उनके साथ समाज के कई प्रतिनिधि है। कांग्रेस पार्टी का एक प्रतिनिधि मंडल भी आंदोलनकारियों को उत्साह बढाने के लिए परियोजना स्थल पर जाने वाला है जबकि भारतीय जनता पार्टी का प्रतिनिधि मंडल कल जायेगा। सत्तारूढ़ बीजू जनता दल को छोड़कर सभी राजनीतिक दल पॉस्को विरोधी आंदोलनकारियों और गांव वालों का समर्थन कर रहे हैं।

 तृणमूल कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनाली गुहा को कल पश्चिम बंगाल विधानसभा का निर्विरोध उपाध्यक्ष चुन लिया गया। वे इस पद के लिए चुनी गई पहली महिला हैं। सुश्री गुहा सतगछिया से जीतकर विधानसभा में पहुंची हैं जो पहले मार्क्सवादी नेता और पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय ज्योति बसु का चुनाव क्षेत्र रहा है। सुश्री गुहा को राज्य की पहली महिला विधानसभा उपाध्यक्ष चुने जाने पर बधाई देते हुए मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी ने कहा कि  इस पद पर उनका चुनाव महिला सशक्तीकरण का उदाहरण है।

 भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों की बैठक इस महीने के २३ तारीख से इस्लामाबाद में होगी। इसमें भारत २६ नवम्बर २००८ के मुम्बई आतंकवादी हमलों से जुड़े लोगों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने पर जोर दे सकता है। दो दिन की वार्ता के दौरान भारतीय पक्ष आईएसआई और मुम्बई पर आतंकी हमला करने वालों के बीच सांठगांठ पर चिंता व्यक्त करने वाला है। इस सांठगांठ का खुलासा शिकागो में पाकिस्तानी मूल के कैनेडियाई नागरिक तहव्वुर राना पर मुकदमें की सुनवाई के दौरान हुआ था।  दोनों पक्ष रचनात्मक तरीके से सभी बकाया मुद्दों के समाधान के लिए व्यापक बातचीत शुरू करने पर सहमत हुए हैं। २००८ में मुम्बई पर हुए आतंकी हमलों के बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ व्यापक वार्ता प्रक्रिया स्थगित कर दी थी।

 संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून के दूसरे कार्यकाल को मंजूरी दे दी है। पंद्रह सदस्यों की परिषद् ने वर्ष २०१२ से २०१६ तक के लिए श्री बान की मून के पांच वर्ष के दूसरे कार्यकाल को स्वीकृति प्रदान की। उनकी नियुक्ति के बारे में १९२ सदस्यों की महासभा में मंगलवार को मतदान होगा जो नियुक्ति प्रक्रिया का अंतिम चरण है। उनका कोई पतिद्वंद्वी नहीं है। उन्हें वीटो अधिकार वाले पांचों स्थाई सदस्यों का समर्थन प्राप्त है। वर्ष २००७ में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के आंठवे महासचिव कोफी अन्नान का स्थान लिया था।

 अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष ने कहा है कि २०११ में भारतीय अर्थव्यवस्था में आठ दशमलव दो प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। यह बात दुनिया की आर्थिक स्थिति के बारे में वॉशिंगटन में जारी रिपोर्ट में कही गई है। आईएमएफ ने यह संभावना ऐसे समय में जताई है जब देश बढ़ती मुद्रास्फीति से जूझ रहा है, जो वृद्धि प्रक्रिया के लिए खतरा बन गई है।
 चीन के बाद भारत तेजी से बढ़ रही दूसरी अर्थव्यवस्था है। यहां मुद्रास्फीति पिछले महीने नौ प्रतिशत से ऊपर पहुंच गई है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि कम होने की आशंका जताई है, जबकि फरवरी में इसके नौ प्रतिशत के आसपास रहने की संभावना व्यक्त की गई थी।

 देश के अनेक भागों में मूसलाधार वर्षा से सामान्य जनजीवन प्रभावित है। ओडीशा में पिछले तीन दिन से लगातार वर्षा के कारण बैतरणी, बुढाबलंगा, ब्राह्यणी और महानदी के जल स्तर में उफान आ गया है। राज्य के उत्तरी हिस्सों में लगातार बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है और सामान्य जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। कई इलाकों में पानी भर गया है और कई स्थानों से सड़क संपर्क कट गया है।
 भुवनेश्वर मौसम कार्यालय के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बालेश्वर के दो सौ किलोमीटर पूर्वोत्तर में हवा के कम दबाव के कारण अगले २४ घंटे में पूरे राज्य में बारिश हो सकती है। ओडीशा तट पर ४५ से ५५ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे समुद्र में न जाएं। पारादीप और गोपालपुर सहित ओडीशा के सभी बंदरगाहों पर खतरे का संकेत नम्बर तीन लगा दिया गया है।
 कोलकाता में कल लगभग १४० मिलीमीटर वर्षा हुई जिससे शहर के कई भागों में पानी भर गया। वर्षा के कारण पूर्वी रेलवे के सियालदाह डिविजन की कुछ रेल सेवाएं भी प्रभावित हुईं। कलोंगपोंग में जमीन खिसकने के कारण सिलीगुडी और गांगटोक को जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया।
 गोरखपुर और वाराणसी सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मॉनसून पहुंच गया है।

 हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भी वर्षा हुई। कहीं-कहीं भारी वर्षा के कारण भूस्खलन हुआ। रोहतांक दर्रे के निकट रानी नाला पर सड़क धसने के कारण कल चौथे दिन भी लेह-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहा जबकि भारत-तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग किन्नौर जिले में नथपा में जमीन खिसकने के कारण बंद रहा।
 उधर, महाराष्ट्र रत्नागिरी जिले में भारी वर्षा के कारण कोकण रेलवे के मुम्बई-गोवा मार्ग पर यातायात में रुकावट है। रेलगाड़ियां रत्नागिरी तक चल रही हैं और रेल यात्रियों को बसों से अदावली पहुंचाया जा रहा है।

 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में भी कल तेज हवा के साथ भारी वर्षा हुई, जिससे तापमान सामान्य से कम हो गया। शहर में पानी भरने औरं पेड़ों के गिरने से सड़कों पर जाम लग गया। दिल्ली में कल लगभग   साढ़े बारह मिलीमीटर वर्षा हुई। मौसम विभाग ने आज भी बारिश होने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना व्यक्त की है।

 देश के अनेक भागों में मूसलाधार वर्षा से सामान्य जनजीवन प्रभावित है।  ओडीशा में पिछले तीन दिन से लगातार वर्षा के कारण बैतरणी, बुढाबलंगा, ब्राह्यणी और महानदी के जल स्तर में उफान आ गया है। राज्य के उत्तरी हिस्सों में लगातार बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है और सामान्य जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। कई इलाकों में पानी भर गया है और कई स्थानों से सड़क संपर्क कट गया है।
 भुवनेश्वर मौसम कार्यालय के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बालेश्वर के दो सौ किलोमीटर पूर्वोत्तर में हवा के कम दबाव के कारण अगले २४ घंटे में पूरे राज्य में बारिश हो सकती है। ओडीशा तट पर ४५ से ५५ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे समुद्र में न जाएं। पारादीप और गोपालपुर सहित ओडीशा के सभी बंदरगाहों पर खतरे का संकेत नम्बर तीन लगा दिया गया है।
 कोलकाता में कल लगभग १४० मिलीमीटर वर्षा हुई जिससे शहर के कई भागों में पानी भर गया। वर्षा के कारण पूर्वी रेलवे के सियालदाह डिविजन की कुछ रेल सेवाएं भी प्रभावित हुईं। कलोंगपोंग में जमीन खिसकने के कारण सिलीगुडी और गांगटोक को जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया।  गोरखपुर और वाराणसी सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मॉनसून पहुंच गया है।
 हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भी वर्षा हुई। कहीं-कहीं भारी वर्षा के कारण भूस्खलन हुआ। रोहतांक दर्रे के निकट रानी नाला पर सड़क धसने के कारण कल चौथे दिन भी लेह-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहा जबकि भारत -तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग किन्नौर जिले में नथपा में जमीन खिसकने के कारण बंद रहा।
 उधर, महाराष्ट्र रत्नागिरी जिले में भारी वर्षा के कारण कोकण रेलवे के मुम्बई-गोवा मार्ग पर यातायात में रुकावट है, हांलाकि वर्षा का जोर कुछ कम हुआ है। इस मार्ग पर रेलगाड़ियां रत्नागिरी तक चल रही हैं और रेल यात्रियों को बसों से अदावली पहुंचाया जा रहा है। इस मार्ग पर रेल यातायात सामान्य होने में तीन दिन लग सकते हैं। कोकण रेलवे के मुख्य अभियंता राजेन्द्र कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि भारी वर्षा के कारण रेल लाइन पर से मलबा हटाने के लिए मशीनें पहुंचाने में कठनाई आ रही थी।
 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में भी कल तेज हवा के साथ भारी वर्षा हुई, जिससे तापमान सामान्य से कम हो गया। शहर में पानी भरने और पेड़ों के गिरने से सड़कों पर जाम लग गया। दिल्ली में कल लगभग साढ़े बारह मिलीमीटर वर्षा हुई। मौसम विभाग ने आज भी बारिश होने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना व्यक्त की है।

 भोपाल में पहली राष्ट्रीय सीनियर पुरुष हॉकी चैंपियनशिप में पंजाब, कर्नाटक, झारखंड और ंहरियाणा की टीमें अंतिम चार में पहुंच गई हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सेमीफाइनल मैच आज ऐशबाग स्टेडियम में खेले जायेंगे।

 समाचार पत्रों 

 पुट्टापर्थी के सत्यसाईं के निजी कक्ष से प्राप्त अपार संपत्ति की खबर को आज के तमाम समाचार पत्रों ने प्रमुखता दी है। नवभारत टाइम्स ने लिखा है कि सोने चांदी, नकद का भंडार मिला। आज समाज की सुर्खी है कुबेर जैसे साईंबाबा। रामलीला मैदान में दिल्ली पुलिस की ओर से बाबा रामदेव के समर्थकों के खिलाफ की गई कार्रवाई को उचित ठहराते हुए दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। इस खबर को चित्रों सहित प्रकाशित करते हुए दैनिक भास्कर ने लिखा है भड़का रहे थे बाबा, बलप्रयोग नहीं। देशबंधु लिखता है रामलीला कांड के लिए रामदेव जिम्मेदार। कम दबाव का क्षेत्र बनने से हुई भारी बारिश के कारण बंगाल की खाड़ी से मछली पकड़ने वाली ३३ नौकाओं में सवार ५५० मछुवारों के लापता होने की खबर को कुछ समाचार पत्रों ने अपने पहले पृष्ठ पर स्थान दिया है। हिंदुस्तान एरोनोटिक्स लिमिटेड भारतीय वायुसेना के लिए बहुउद्देशीय परिवहन विमानों के निर्माण के लिए नया कारखाना स्थापित करने जा रही है। इस खबर पर राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है कानपुर-नासिक में लगेंगे लड़ाकू विमान के कारखाने। किसी कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को मिलने वाली एकमुश्त पैंशन पर अब कोई कर नहीं लगेगा। इस खबर को अपने पहले पृष्ठ पर प्राथमिकता देते हुए बिजनेस भास्कर ने लिखा है एकमुश्त पैंशन अब टैक्स फ्री- केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने जारी की इसकी अधिसूचना। केंद्र सरकार दिवाली तक और चीनी के निर्यात की इजाजत नहीं देगी इस खबर को इकनॉमिक टाइम्स ने अपने कमोडिटी पृष्ठ पर जगह दी है। आदर्श सोसाइटी घोटाले की जांच कर रहे दो सदस्यीय आयोग के समक्ष दायर एक हलफनामे में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख ने कहा कि आदर्श सोसाइटी की भूमि राज्य सरकार की है। इस खबर को जनसत्ता के साथ-साथ पंजाब केसरी ने भी प्रकाशित किया है। कंचनजंगा एक्सप्रेस रेलगाड़ी में मिले बम की खबर को भी कुछ समाचार पत्रों ने अपने पहले पन्ने पर स्थान दिया है। पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर भागीरथी नदी में हो रहे अवैध खनन को रोकने के लिए तुरंत दखल देने को कहा है। जनसत्ता ने इस खबर को अपने पहले पृष्ठ पर स्थान देते हुए लिखा है जयराम ने अवैध खनन को रोकने के लिए निशंक को पत्र लिखा।

MORNING NEWS
 0815 HRS 
18 JUNE, 2011 
THE HEADLINES:
  • Two Supreme Court Judges recuse themselves from hearing DMK MP Kanimozhi’s bail plea in the 2G spectrum case: New bench to hear the matter on Monday.
  • Foreign Secretary level talks between India and Pakistan begin inIslamabad on Thursday.
  • UN Security Council approves second five year term for Secretary General Ban ki Moon.
  • Incessant rain continue to lash several parts of the country affecting normal life.
  • Semi final matches of National Senior Men’s Championship to be played in Bhopal today.
<><><>
Two judges of the Supreme Court have recused themselves from hearing the bail plea of DMK MP Kanimozhi, an accused in the 2G Spectrum allocation case. Justices P Sathasivam and A K Patnaik conveyed their decision to the Chief Justice of India, Justice S.H. Kapadia to recuse them. The Chief Justice has constituted another bench with Justice G.S. Singhvi who will hold a special hearing on Monday along with Justice B.S.Chauhan to decide the bail applications of Kanimozhi and Kalaignar TV MD Sharad Kumar.  
Meanwhile, In an affidavit filed before the apex court, the CBI has opposed the bail plea of Kanimozhi and Kumar on the ground that if released, they could tamper with evidence and influence witnesses. 
<><><>
The government has ruled out sending two drafts of the Lokpal Bill to the Union Cabinet in the wake of strong differences with civil society members on some issues. Talking to the media in New Delhi, Law Minister Veerappa Moily, said if the representatives from both the sides fail to iron out differences during the next meeting on Monday then their respective views would be sent to the Cabinet. He, however, asserted  there will be no two drafts. 
<><><>
Uttar Pradesh government has claimed that the Lucknow Chief Medical Officer Dr. BP Singh murder case has been solved with the arrest of three persons. State Cabinet Secretary Shashank Shekhar Singh told media persons that  the Special Task Force of state police arrested  the three killers in Lucknow yesterday who were allegedly hired by the then Deputy CMO Dr. YS Sachan who is now in prison. Dr. Singh was shot dead in  the posh Gomati Nagar area of Lucknow on the 2nd of April this year. The Cabinet Secretary also claimed that arrested persons have confessed their involvement in the killing of another CMO Vinod Kumar Arya, who was killed in a similar manner on October 27 last year. Two pistols, three motorcycles, one car and 6 mobiles have been recovered from the killers. AIR correspondent has filed this report:
“Police have decided to move the court for police remand of Dr. Sachan to interrogate him again in view of the arrest of alleged shooters. Police had taken him on remand a couple of days earlier. Police has claimed that three persons have been arrested following his interrogation. State cabinet secretary has claimed that alleged irregularities in the implementation of National Rural Health 
Mission including fake payment of vehicle bills and fake drug purchase were caused for murder of two CMOs. Dr. B P Singh was gunned down in posh Gomati Nagar area in the state on April 2 this year. Four Public Interest Litigations are still pending in the Lucknow bench of theAllahabad High Court seeking a CBI probe into the murder. Sunil Shukla, AIR News Lucknow.”
<><><>
The National Commission for Scheduled Castes has accused Uttar Pradesh policemen of raping and killing a teenager girl at Nighasan police station in Lakhimpur Kheri district. AIR correspondent reports that after visiting the incident site and meeting the parents of the victim, a senior official from the Commission filed his report to the commission. After the inquiry, the Commission observed that the girl was raped and strangulated and later hung from a tree in order to pass it off as a suicide.
Meanwhile, Lucknow Bench of the Allahabad High Court has fixed July 4 as the next date of hearing after the state government filed the status report on the investigation into the incident. Expressing its dissatisfaction over the status report, the court has asked the state government to file a complete investigation report. The court passed this order while hearing a PIL seeking a CBI probe into the case.
<><><>
India and Pakistan will hold Foreign Secretary level talks in Islamabad from the 23rd of this month, during which the Indian side is expected to press for effective action against those behind the 26/11 attacks, including elements in the ISI. This will be their second meeting in four months. During  the two-day talks, the Indian side is expected to voice its concern over the nexus between the ISI and the 26/11 attackers as highlighted during the trial of Pakistani-Canadian Tahawwur Rana in Chicago. An official press release said, Foreign Secretary Nirupama Rao will be meeting her Pakistani counterpart Salman Bashir for the second time since February when they held talks in Thimphu in Bhutan on the sidelines of the SAARC Ministerial conference.
<><><>
Six Indians and 16 other crew members of an Egyptian-owned merchant vessel MV Suez, recently freed by Somali pirates, are expected to reach their home countries by Monday. This was disclosed by Pakistani human rights activist Ansar Burney, who played a key role in negotiations with the pirates. He said, the ship is currently on its way to Salalah, the capital of the Omani province of Dhofar, and is expected to berth at the port there sometime today. Mr Burney said, after a brief rest at Salalah, the 22-member crew, including six Indians and four Pakistanis, will travel to Muscat. He said, the crew members will be sent back to their countries by air fromMuscat.
<><><>
The International Monetary Fund (IMF) has projected that the Indian economy will expand by 8.2 per cent in 2011. According to the World Economic Outlook report released in Washington yesterday this is much lower than the 10.4 per cent growth witnessed in 2010. The projection comes at a time when the country is grappling with high inflation. Inflation crossed the nine per cent mark in May. 
<><><>
The UN Security Council has approved a second five-year term for Secretary-General Ban Ki-moon. In a closed door session, the 15-member Council voted by acclamation for 67-year old Ban’s second term from 2012-2016.
The 192-member General Assembly will vote on his appointment on Tuesday, which is the final step to his appointment. There are no contenders against the former South Korean foreign minister.
Ban had earlier secured the key support of the five veto-wielding members of the Council – the 
USChinaRussiaFrance and Britain.
<><><>
In Odisha, land acquisition for the 52,000 crore rupees Posco steel project is likely to be resumed at Dhinkia and Gobindpur in Jagatsinghpur district today. The process was stopped yesterday following incessant rain. Land acquisition officials and a large number of security forces reached the troubled Gobindpur early this morning. Hundreds of villagers, including school children, women and elderly persons under the banner of Posoco Pratirodh Sangram Samiti have also assembled at the outskirts of Gobindpur to resist acquisition of their farm lands for the project.
<><><>
Incessant rain continue to lash several parts of the country affecting normal life.
In Odisha, water-level in Baitarani, Budhabalanga, Brahmani and 
Mahanadi is rising following incessant rain in the state for the last three days, especially in the northern districts. Northern parts of the state are facing flood-like situation due continuous rain and normal life has been badly affected.
Bhubaneswar Met Office has predicted rain all over Odisha in the next 24 hours due to the deep depression over 
Bay of Bengal. Under its impact, heavy to very heavy rain is likely to occur at some places of north and south Odisha with wind speed of 45 to 55 km per hour in the next 48 hours. Fishermen have been advised not to venture into the sea and local cautionary warning number three has been hoisted in all the ports of Odisha.
Kalkota recorded 139.2 mm of rainfall between 5.30 and 
8.30 PM yesterday leaving many areas in the city waterlogged. Train services on the Sealdah division of the Eastern Railways have been affected. The National Highway connecting Siliguri and Gangtok was blocked at Kalongpong due to landslides.
 The incessant rain that lashed Maharashtra’s Ratnagiri district and disrupted traffic on the Konkan Railway’s Mumbai – Goa route has receded. However, train services on the Konkan Railway Route continue to remain disrupted. A report from AIR correspondent:
“The collapse of a retaining wall, early morning on Friday, had disrupted travel on the Mumbai – 
Goa route of the Konkan railway, following incessant rains in Konkan’s Ratnagiri district. Many trains on this route are cancelled and some disrupted. Rail passengers travelling from Mumbai towards Karnataka, Goa and Kerala are highly inconvenienced by this disruption. Speaking to media persons, Chief Engineer Konkan railway, Rajendra Kumar had said that the Konakan Railway was facing problems with machines reaching on site and a new wall which was in construction will have to be destroyed completely. He added that too much pressure and load on the retaining wall had caused the wall to collapse on Friday and if rains lessen trains services will be restored in the next three days.
WITH PRAMOD KONKAR, ABHISHEK KUMAR, FOR ALL 
INDIA RADIO NEWS .”
Monsoon is active in some parts of eastern UP with rains in several districts. AIR correspondent has filed this report:
“After many days of scorching heat the arrival of monsoon in eastern UP has brought down the temperature. However, many parts of western UP also have been experiencing scattered rain fall for last couple of days. According to met department, 
Gorakhpur, , Baharich, Sultanpur, Churk, Kanpur Hardoi, shahjahanpur, Jhansi, and Allahabad , Ghazipur,and Naziabad recorded good rain fall in last thirty six r hours. The day highest temperature has also come down and become on an average of 35 degree Celsius in the state for last two days. The met expert says that Heavy rain fall may occurred in some places of eastern UP and light to moderate rain with thunder shower may occur many other places of Uttar Pradesh in next twenty four hours. Sanjay Pratap Singh, AIR News, Allahabad.”
<><><>
In Hockey, the semi-final matches of India‘s first national senior men’s championship will be played in Bhopal today. AIR correspondent reports that Punjab will lock horns with Karnataka and Haryana will meet Jharkhand in the last four stage.
”Both the semi-finals will be played in flood light at Aish bagh stadium of
Bhopal.  The first semifinal match will be played between Karnataka andPunjab at 6.30 this evening. The second semifinal match will start at 8.15 p.m., in this match Jharkhand will clash Haryana. While Bhopal spectators are going to enjoy flood light matches, the four teams certainly will try to catch their birth for final match. The final match will be played tomorrow and the position for third and fourth places will also be decided on same day.Satyandra Sharan, AIR News, Bhopal.”
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
The discovery of cash, gold and silver in the private living quarters of Sri Sathya Sai Baba is prominently covered on the front pages of many dailies. “11 crore rupees, 98 Kg gold found at Sai Baba’s chambers” reports the Pioneer. The Asian Age adds that the Trustees did not find a Will naming any successor.
 The Delhi Police’s affidavit filed in the Supreme Court justifying their midnight raid on Baba Ramdev’s congregation at the Ramlila Grounds in Delhi is widely noticed in the papers today. “No lathi charge, Ramdev was to blame: Cops to SC” writes the Indian Express. The Times of India reports the police as saying that they had reports indicating a possible threat to the Baba’s life and preparations for violence by his supporters.
 Reporting on the Former Maharashtra Chief Minister Vilasrao Deshmukh’s affidavit to the inquiry panel probing the Adarsh Housing scam, the Tribune quotes him as saying “Adarsh land belonged to state govt”. The Mail Today in its front page lead writes “Vilasrao bent rules for Army Chiefs in Adarsh”.
 Most papers have highlighted the arrest of three persons in connection with the murder of Chief Medical Officer BP Singh in Lucknow. “CMO murdered by his deputy claims Mayawati Government: Three hired professional killers arrested in Lucknow” reports the Hindu. The Mail Today writes that the accused, Dr Y S Sachan had hired hitmen to kill an earlier CMO of the National rural Health Mission as well to hide his fund bungling.
In international news, all the papers highlight the 
US announcement that they will hunt down the newly named Al Qaeda Chief Ayman al Zawahiri.
And finally, for all those who are spending sleepless nights over greying hair, there is some good news. The Asian Age and the Times of India report that scientists have discovered a protein which keeps colour in hair strands.

    १८.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

 मुख्य समाचार :

  • कांग्रेस कोर समिति का लोकपाल मुद्दे पर  सर्वदलीय बैठक बुलाने का निर्णय।
  • सरकार ने निर्यातकों के लिए शुल्क पात्रता पासबुक योजना की अंतिम तारीख ३० सितम्बर तक बढ़ाई।
  • राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील ने अपनी सम्पत्ति की घोषणा करने का फैसला किया।
  • सरकार ने कहा — भारतीय नौसेना ने मिस्र के व्यापारिक जहाज एम वी स्वेज+ को सुरक्षा प्रदान करने के लिए अन्य नौसेनाओं के साथ तालमेल किया।
  • ओड़ीशा में पास्को इस्पात परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम खराब मौसम के कारण सोमवार तक रोका गया।
  • सिक्किम ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कार्यक्रम के तहत  तीन-चौथाई ग्रामीण परिवारों को अब तक रोजगार कार्ड उपलब्ध कराये।
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अलकायदा और तालिबान संगठनों के प्रतिबंधों की अलग-अलग सूची बनाये जाने के पक्ष में सर्वसम्मति से मतदान।
  • राष्ट्रीय सीनियर हॉकी पुरूष चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल  मुकाबले आज शाम भोपाल में।
—-

 कांग्रेस कोर समिति की आज नई दिल्ली में बैठक हुई जिसमें लोकपाल मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाने का फैसला किया गया। हमारे संवाददाता ने पार्टी सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि सर्वदलीय बैठक में लोकपाल के दायरे में प्रधानमंत्री को लाने के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया जायेगा। इसमें तेलंगाना मुद्दे पर भी विचार किया जायेगा।
  प्रधानमंत्री डा० मनमोहन सिंह के निवास पर हुई कांग्रेस कोर समिति की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी, गृह मंत्री पी चिदम्बरम, रक्षा मंत्री ए के एंटनी और पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने हिस्सा लिया।

       —

 सरकार ने कहा है कि वह प्रधानमंत्री को लोकपाल के दायरे में लाने के  खिलाफ है लेकिन एक बार प्रधानमंत्री का पद छोड़ देने के बाद उन्हें इसके दायरे में लाने पर विचार किया जा सकता है। टेलीविजन के कार्यक्रम में मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि सरकार लोकपाल विधेयक का मसौदा मंत्रिमंडल के सामने पेश किए जाने के बाद ही इस मुद्दे पर कोई फैसला करेगी। लेकिन उन्होंने कहा कि संयुक्त मसौदा समिति में शामिल पांचों मंत्री, प्रधानमंत्री को आतंकवाद निरोधक विधेयक के दायरे में लाने के लिए राजी हो सकते हैं बशर्ते सिविल सोसाइटी के सदस्य इसके लिए कोई ठोस दलील दें। श्री सिब्बल की ये टिप्पणियां लोकपाल विधेयक की संयुक्त मसौदा समिति की अन्तिम बैठक से दो दिन पहले आई हैं।

 उच्चतम न्यायालय के दो न्यायाधीशों ने टू-जी स्पैक्ट्रम आवंटन मामले में अभियुक्त डीएमके सांसद कणिमोरी की जमानत याचिका की सुनवाई से खुद को अलग कर लिया है। खबरों के मुताबिक न्यायमूर्ति पी. सदाशिवम और न्यायमूर्ति ए.के. पटनायक ने इस मामले से खुद को अलग करने के फैसले की जानकारी मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस.एच. कापडिया को दे दी। मुख्य न्यायाधीश ने न्यायमूर्ति जी.एस. सिंघवी और न्यायमूर्ति बी.एस चौहान की दूसरी पीठ का गठन किया है, जो कणिमोरी और कलैग्नार टीवी के एमडी शरद कुमार की जमानत याचिकाओं पर सोमवार को विशेष सुनवाई करेगी। सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय में दायर एक हलफनामे में कणिमोरी और शरद कुमार की जमानत याचिका का यह कहते हुए विरोध किया है कि उन्हें रिहा किये जाने से वे सबूतों से छेड़-छाड़ और गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं।

   — 

 भ्रष्टाचार से निपटने के उपाय सुझाने के  लिए गठित  मंत्री समूह ने सचिवों की दो समितियां गठित की है। ये समितियां प्राकृतिक संसाधनों के वितरण में भ्रष्टाचार मिटाने और सरकारी ठेके देने में विवेकाधीन अधिकारों के दुरुपयोग पर अंकुच्च लगाने संबंधी रिपोर्ट पर विचार करेगी। कल नई दिल्ली में हुई मंत्री समूह की बैठक में कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में अच्चोक चावला समिति और विनोद ढल समिति की रिपोर्टों के अध्ययन के लिए सचिवों की दो समितियां गठित करने का फैसला किया गया। चावला समिति ने केन्द्र सरकार के अधिकार क्षेत्र में सभी प्राकृतिक संसाधनों का एक केन्द्रीय और पारदर्च्ची डाटा बेस बनाने पर जोर दिया है जबकि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री विनोद ढल की अध्यक्षता वाली समिति विवेकाधीन शक्तियों का दुरूपयोग रोकने के लिए एक समग्र सार्वजनिक खरीद नीति तैयार कर रही है।
 सचिवों की ये समितियां अपनी रिपोर्ट जुलाई के मध्य में श्री प्रणव मुखर्जी के अध्यक्षता वाले मंत्री समूह को सौंपेगी।

 राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने अपनी सम्पत्ति की घोषणा करने का फैसला किया है। पहली बार देश की राष्ट्रपति अपनी सम्पत्ति की सार्वजनिक रूप से घोषणा करेंगी, हालांकि किसी भी कानून के तहत उनके लिए ऐसा करना जरूरी नहीं है। केन्द्रीय सूचना आयोग ने कहा था कि यह राष्ट्रपति पर निर्भर है कि वे अपनी और अपने परिवार की सम्पत्ति को सार्वजनिक करें या ना करें। राष्ट्रपति भवन की प्रवक्ता अर्चना दत्ता ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि राष्ट्रपति को किसी अधिकारी के सामने अपनी सम्पत्ति की घोषणा करना जरूरी नहीं है। लेकिन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल इसकी घोषणा करेंगी।

 ओड़ीशा के जगतसिंहपुर जिले में पारादीप के निकट बावन हजार करोड रूपए की पास्को इस्पात परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम खराब मौसम के कारण सोमवार तक रोक दिया गया है। पारादीप के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट सरोज कान्त चौधरी ने आकाशवाणी को बताया कि सोमवार को अगर मौसम ठीक रहा तो प्रशासन गडबड़ी वाले ढ़िनकिया और गोविन्दपुर क्षेत्रों में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया आगे शुरू करेगा।
 इससे पहले आज सुबह भूमि अधिग्रहण अधिकारी और बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी कुजंगा के निकट पहुंचे। भारी वर्षा के बावजूद स्कूली बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों सहित सैकड़ों गांव-वासी पास्को प्रतिरोध संघर्ष समिति के बैनर तले गोविन्दपुर के बाहर एकत्र हुए। ये लोग पास्को परियोजना के लिए उनके खेतों की जमीन का जबरदस्ती अधिग्रहण किए जाने का विरोध कर रहे हैं।
 सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश ओड़ीशा सरकार द्वारा पास्को परियोजना के लिए जमीन का जबरदस्ती अधिग्रहण किए जाने के विरोध में एक जंगल में धरने पर बैठे हैं।
 कांग्रेस पार्टी के एक शिष्टमंडल के आज तीसरे पहर  आन्दोलनकारी गांववासियों को नैतिक समर्थन देने के लिए परियोजना स्थल पहुंचने की संभावना है जबकि भाजपा का शिष्टमंडल कल वहां जायेगा। सत्तारूढ़ बीजू जनता दल को छोड़कर  सभी राजनैतिक दल पास्को विरोधी कार्यकर्ताओं और गांववासियों का समर्थन कर रहे हैं।

     —

 केन्द्रीय पर्यटन मंत्री सुबोध कांत सहाय ने जम्मू कश्मीर में २५ नये पर्यटन स्थल विकसित करने की घोषणा की है। पर्यटन मंत्रालय से जुड़ी संसदीय परामर्शदात्री समिति की बैठक के बाद उन्होंने श्रीनगर में बताया कि राज्य के सांसदों और केन्द्र सरकार के प्रतिनिधियों को लेकर संयुक्त परामर्शदात्री समिति बनाई जाएगी। ये समिति राज्य में केन्द्रीय सहायता से चल रही पर्यटन परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने की निगरानी करेगी।

 जम्मू-कश्मीर के लेह में पंचायत चुनाव का आज तीसरा और आखिरी दौर चल रहा है। आज लेह जिले के दो ससपोल और खलसी में वाट डाले जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि १२ बजे तक ६० फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया है।

अब से थोड़ी देर बाद लगभग तीन बजे वोटों की गिनती का काम शुरू होगा और शाम तक सारे नतीजे आ जाने की उम्मीद है। आज नौ में से जिन दो ब्लॉक में चुनाव हो रहे हैं उनमें १५ सरपंच और १२६ पंच निर्विरोध पहले ही चुन लिए गये हैं। आज चुनाव के जरिये ११ सरपंच और १३ पंच का चुनाव होगा। दस साल बाद हो रहे इस पंचायत चुनाव का पहला चरण २ जून को और दूसरा चरण ६ जून को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ था। पहले चरण में ६० फीसदी जबकि दूसरे चरण में ७५ फीसदी से ज्यादा मतदान रिकॉर्ड किया गया तथा लेह में चुनाव के जरिये कुल नौ ब्लॉक से ९३ सरपंच और ६०४ पंच चुनकर आएंगे। लेह से यानचंद के साथ दिवाकर कुमार आकाशवाणी के लिए। 

 निर्वाचन आयोग ने नई दिल्ली में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र तथा निर्वाचन प्रबंधन संस्थान खोला है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त डॉक्टर एस वाई कुरैशी ने कल निर्वाचन सदन में इसका शुभारंभ किया। इस संस्थान में सहभागितापूर्ण लोकतंत्र और निर्वाचन प्रबंधन संबंधी अध्ययन, अनुसंधान और प्रशिक्षण की उत्तम सुविधाएं होंगी। यह संस्थान निर्वाचन प्रबंधन के स्वस्थ तौर-तरीकों के आदान-प्रदान का अंतर्राष्ट्रीय स्तर का केन्द्र बनेगा।
 सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, ये संस्थान मतदाताओं को शिक्षित करने तथा स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए मानव संसाधन विकसित करने का काम करेगा।

 —

  सिक्किम ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कार्यक्रम को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।
 मनरेगा कार्यक्रम के नॉडल अधिकारी और राज्य के ग्रामीण प्रबंधन और विकास विभाग के विच्चेष सचिव संदीप ताम्बे ने हमारे गंगटोक संवाद्दाता को बताया कि राज्य में इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन को लेकर अभी तक कोई च्चिकायत प्राप्त नहीं हुई है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना सिक्किम में करीब पांच साल पहले शुरू हुई थी। तब से लेकर अब तक कोई एक लाख ग्रामीण परिवारों में से करीब तीन चौथाई को रोजगार कार्ड बांटे जा चुके हैं। योजना के तहत पिछले साल करीब ८४ करोड़ रूपये खर्च किये गये जबकि इस साल एक करोड़ १८ लाख रूपये खर्च होने का अनुमान है। राज्य में गत वर्ष औसतन ८५ दिन का रोजगार दिलाया गया। करीब ४६ प्रतिशत लोगों को पूरे एक सौ दिन का रोजगार मिला। विनयराज तिवारी, आकाशवाणी समाचार, गंगटोक।

 असम में कृषि क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अलग से नीति बनायी जाएगी। राज्य के कृषि मंत्री नीलमणि सेन डेका ने गुवाहाटी में बताया कि सभी जिला कृषि अधिकारियों को इस बारे में एक कार्ययोजना तैयार करने के निर्देच्च दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि रोजगार के और अवसर पैदा करने के लिए खाद्य प्रसंस्करण यूनिट स्थापित करने के क्षेत्रों की पहचान की जाए। श्री डेका ने कहा कि यह सुनिच्च्िचत किया जाए कि सरकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी परेच्चानी के किसानों को मिले। उन्होंने  घोषणा की कि किसानों के लिए जल्दी ही परामर्च्च सेवा शुरू की जाएगी।

 मेघालय के पूर्वी गारो पर्वतीय जिले में आज तड़के राज्य पुलिस और सेना के संयुक्त दल के साथ मुठभेड़ में दो उग्रवादी मारे गए और कुछ शक्तिशाली विस्फोटक और हथियार बरामद किए गए। पुलिस ने कहा है कि गारो नेशनल लिबरेशन आर्मी और एन डी एफ बी के उग्रवादियों के मेंदीपत्थर के निकट एक गारो बस्ती में मौजूद होने की सूचना मिलने पर कल शाम सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान शुरू किया था।

 —

 मणिपुर में आज हजारों लोगों ने महान्‌ जून क्रांति के शहीदों को   श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्य की क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा के लिए चले जन-आंदोलन में १८ जून, २००१ को १८ लोगों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी। आज इस अवसर पर राजधानी इम्फाल में राज्य के अलग-अलग हिस्सों से आये हजारों लोगों ने शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किये। लोकसभा संसद सदस्य डॉ० टी मेइन्या और राज्य के विधायकों ने भी स्मारक पर फूल चढ़ाये।

 मध्य प्रदेश में दो दिन का बलिदान मेला आज ग्वालियर में महारानी लक्ष्मीबाई की समाधि पर समाप्त हो रहा है। इस वार्षिक मेले का आयोजन झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की स्मृति में किया जाता है। कल शाम झांसी से शहीद ज्योति ग्वालियर पहुंची। आज इस अवसर पर ग्वालियर में कवि सम्मेलन और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जा रहे हैं।

    —

 देश के सबसे अधिक उम्र के कैदी एक सौ आठ वर्षीय बृजबिहारी पाण्डेय को उत्तर प्रदेश में गोरखपुर जेल से रिहा कर दिया गया है। वह चार लोगों की हत्या के मामले में २४ वर्ष से जेल में था। पन्द्रह जून १९८७ को महाराजगंज जिले में बृजबिहारी पाण्डेय ने १५ अन्य लोगों के साथ चार लोगों की हत्या की थी। उस समय बृजबिहारी पाण्डेय की उम्र ८४ वर्ष थी।

 —

 पच्च्िचम बंगाल के गांगेय क्षेत्र, झारखंड और ओड़ीच्चा के बलासौर से १६० किलोमीटर उत्तर में हवा के कम दबाव के क्षेत्र से ओड़ीच्चा के उत्तरी भागों में लागतार वर्षा हो रही है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि ओड़ीच्चा सरकार ने तटवर्ती जिलों के जिलाधिकारियों से बाढ़ जैसी स्थिति पर नजर रखने और आपात स्थिति के लिए सभी प्रबंध  करने को कहा है ।
      अगले २४ घंटे में ओड़िशा के लगभग सभी जगह पर बारिश होने की संभावना से राज्य की प्रमुख नदियों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। भुवनेश्वर मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले २४ घंटे में दक्षिण और उत्तर ओड़िशा के कई स्थान पर तेज बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ४० से ५० किलोमीटर प्रतिघंटे की तेज हवा चलने की भी संभावना है। राज्य के पारादीप और गोपालपुर के साथ सभी बंदरगाह पर तीन नंबर का सतर्क सूचना दी गयी है। समुद्र अशांत रहने के कारण मछुआरों को इसके अंदर जाने से मना किया गया है। प्रकाश दास, आकाशवाणी समाचार, भुवनेश्वर। 

 महाराष्ट्र में रत्नागिरी जिले में भारी वर्षा के कारण कोकण रेलवे के मुम्बई-गोवा मार्ग पर यातायात में रुकावट है, हांलाकि वर्षा का जोर कुछ कम हुआ है।

भारी बारिश के रूक जाने के पर महाराष्ट्र के रत्नागिरी एवं सिधुगुर क्षेत्रों मे जनजीवन सामान्य हो रहा है। इन जिलो में पिछले चार दिनो से ३८८ मिली मीटर तक की बारिश  दर्ज  की गई है। भारी वर्षा के कारण शुक्रवार प्रातः काल  मे कोंकण रेलवे पटरियो के निकट एक सुरक्षा दिवार गिर पड़ी और रेल यातायात प्रभावित हुई। कोंकण रेलवे की पटरियो से मलबा हटाने का काम अब अपने अंतिम मुकाम तक पहुच गया है। एवं जल्दी ही मुंबई -गुवा रूट पर रेल यातायात सामान्य होने की संभावना है। भारी वर्षा के कारण रत्नागिरी एवं सिंधुगिरी जिलों को २५ लाख रूपयों नुकसान हुआ है। वर्षा के कारण चावल के फसलो की बुआई मे कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है एवं पूर्व बुआई गई चावल की  फसलें  भारी वर्षा के कारण बह गई है रत्नागिरी से प्रमोद कोकड़ के  साथ अभिषेक आकाशवाणी समाचार।

 पूर्वी उत्तर प्रदेच्च में मॉनसून के प्रवेच्च करने पर आज कई जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई।  हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मौसम विभाग ने राज्य में अगले चौबीस घंटों में मॉनसून के पूरी तरह सक्रिय होने की आशा व्यक्त की है।

 इधर,दिल्ली में आज मौसम खुशगवार है। कल भारी वर्षा और तेज हवाओं के कारण दिल्ली के तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग ने आज शाम भी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना व्यक्त की है।

     —

 राष्ट्रीय सीनियर हॉकी पुरूष चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल  मुकाबले आज शाम भोपाल में खेले जाएंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि फाइनल मैच कल होगा।
 
भोपाल के इस बार  हॉकी स्टेडियम मे खेले जाने वाले पहले सेमीफाइलन मे दर्शको को दो मजबूत प्रतिद्वंदियों पंजाब और कर्नाटक के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। दोनो ही टीमे अब तक स्पर्धा मे बेहतरीन हासिल प्रदर्शन किया है। पंजाब ने बिहार को ९-० से हराकर सेमी फाइनल में प्रवेश किया वही कर्नाटक ने क्वाटर फाइनल-सितारो से सुज्जजित–एयर इंडिया को गोल्डन -गोल से हराया।दूसरा सेमीफाइनल आज झारखंड और हरियाणा के बीच खेला जाएगा। सितारो से सजी हरियाणा के साथ संदीप सिंह और सरदार सिंह हैं जो आसानी से  मैच का रूख पलटने का दम रखते है  शारीक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल

 सरकार ने कहा है कि भारतीय नौसेना ने मिस्र के व्यापारिक जहाज एम वी स्वेज+ को सुरक्षा प्रदान करने के लिए अन्य नौसेनाओं के साथ तालमेल किया। सोमालियाई समुद्री लुटेरों द्वारा मुक्त किये गये इस जहाज पर छह भारतीयों सहित २२ लोग सवार थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विष्णु प्रकाश ने बताया कि फिलहाल इस जहाज को ओमान की तरफ ले जाया जा रहा है । भारतीय नौसेना स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है। एम वी स्वेज को सोमाली समुद्री डाकुओं ने दस महीने तक कब्जे+ में रखने के बाद चार दिन पहले ही छोड़ा था।

  —

 संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत सहित १५ सदस्यों ने अलकायदा और तालिबान संगठनों के प्रतिबंधों की अलग-अलग सूची बनाये जाने के पक्ष में सर्वसम्मति से मतदान किया है। कल रात हुए इस मतदान में सुरक्षा परिषद ने अलकायदा तथा तालिबान से  जुड़े लोगों और संगठनों को काली सूची में डालने के दो संकल्प पारित किये। इन दोनों संगठनों के लिए अलग-अलग सूची तैयार करने का उद्देश्य दोनों संगठनों के बीच के फर्क को उजागर करना और इस सूची में आतंकवादियों और संगठनों को जोड़ने अथवा उन्हें सूची से हटाने का काम आसान बनाना है। सुरक्षा परिषद की इस पहल के बाद तालिबान और अलकायदा को, यात्रा प्रतिबंध, संपत्ति जब्त करने और हथियारों पर १९९९ में लगाये गये प्रतिबंधों के मामले में, अब अलग संगठन माना जाएगा।
 इधर, भारत ने कहा है कि सरकार के समर्थन से और स्वतंत्र रूप से सक्रिय अलकायदा के बीच फर्क बहुत कम है, फिर भी भारत ने परिषद के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया है ताकि इस बात का स्पष्ट संदेश जाए कि सुरक्षा परिषद आतंकवाद से मुकाबले के लिए कटिबद्ध है।  संयुक्त राष्ट्र में भारत के दूत हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अफगानिस्तान की सीमा के भीतर और बाहर सक्रिय अलकायदा, तालिबान, लश्करे-तैयबा तथा अन्य आतंकवादी संगठनों के तार आपस में जुड़े हुए हैं तथा ये संगठन दुनियाभर के लिए सबसे बड़ा खतरा बने हुए हैं।

—-

 अमरीका के एक शीर्ष सांसद ने कहा है कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में अमरीका से सहयोग करने की अपनी वचनबद्धत्ता को पूरी तरह से निभाने में विफल रहा है। उन्होंने अन्य अमरीकी सांसदों की इस बात का समर्थन किया है कि पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता पर पुनर्विचिार किया जाना चाहिए। अमरीकी कांग्रेस के सदस्य नार्मन डिक्स ने रक्षा विनियोग विधेयक पर अपनी टिप्पणियों में यह बात कही है।

     —

 सरकार ने निर्यात क्षेत्र के लाभ के लिए, शुल्क पात्रता पासबुक योजना की अंतिम तारीख ३० जून से बढ़ाकर ३० सितम्बर कर दी है। विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक बयान में कहा कि १४ वर्षों से चल रही इस कर प्रोत्साहन योजना के तहत सरकार हर वर्ष आठ हजार पांच सौ करोड़ रुपये खर्च करती है। इस राशि का उपयोग निर्यातकों को आयात पर लगने वाले कर की प्रतिपूर्ति के लिए किया जाता है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस योजना की राशि का साठ प्रतिशत हिस्सा रसायन और इंजीनियरिंग क्षेत्रों के निर्यातकों पर खर्च होता है।

MIDDAY NEWS
1400 HRS

  18 JUNE, 2011

  
THE HEADLINES:
  • The Congress Core Committee decides to call an all party meeting on Lokpal issue. Centre extends Duty Entitlement Pass Book incentive scheme for exporters till September end.
  • President Pratibha Devisingh Patil decides to declare her assests. 
  • Government says, Indian Navy had coordidnated with other navies in the region to provide security to MV SUEZ, released by Somali Pirates.
  • Land acquisition process for Posco steel project in Odisha postponed till Monday due to adverse weather conditions.
  • Sikkim excels in implementation of the MGNREGS  with about three fourth rural households provided with job cards.
  • UN Security Council unanimously votes to split sanctions list on Al-Qaeda and Tailban.
||<><><>||
 The Congress core committee today met in New Delhi and decided to call an all-party meet on Lokpal issue. Our correspondent quoting party sources reports, the all party meet will deliberate on the issue of bringing the Prime Minister under the ambit of Lokpal. It will also discussed the Telengana issue. The Congress core committee meeting, which took place at the residence of Prime Minister Dr Manmohan Singh, was attended by Congress President Sonia Gandhi, Finance minister Pranab Mukherjee, Home Minister P Chidambaram, Defence minister A K Antony and senior party leader Ahmed Patel.
||<><><>||
  Government today said, prima facie it is opposed to the inclusion of Prime Minister under the ambit of Lokpal, but is open to the idea to cover him once he demits office. Speaking at a TV programme, HRD Minister Kapil Sibal said, the government will only decide on the issue after the draft bill goes to the Cabinet. However, he said, the five ministers in the joint drafting committee were willing to be persuaded to bring the Prime Minister under the ambit of the anti-corruption legislation if the civil society side gives a compelling argument. Sibal’s comments came two days ahead of the the final meeting of the joint drafting committee on Lokpal Bill.
||<><><>||
 In a step which will benefit the exports sector, the government has extended the tax incentive scheme for exporters, Duty Entitlement Pass Book (DEPB), till September 30. The Directorate General of Foreign Trade in a statement said the scheme gets an extension of three months from June 30 to September 30th 2011. Under the 14-year-old DEPB scheme, the government spends annually about 8,500 crore rupees for re-reimbursing exporters on the taxes paid on import equivalent content of export products. Our correspondent reports, a lion’s share of about 60 per cent of the funds under the DEPB goes to exporters in the chemical and engineering sectors.  During April-May 2011-12, India‘s exports increased by 45.3 per cent to 49.8 billion US dollars in value terms.
||<><><>||
 President Mrs. Pratibha Devisingh Patil has decided to declare her assets. This is the first time that the President of the country will be making assets public although there is no law that mandates her to do it. Speaking to our correspondent Rashtrapati Bhavan spokesperson Archana Dutta said, the decision comes close on the heels of a suggestion from the Central Information Commission that it was for the President of India to take a call on placing her and her family’s property details in public domain.
||<><><>||
Government has said that the Indian Navy had coordinated with other navies in the region for providing security cover to the Egyptian merchant vessel MV Suez with 22 crew members including six Indian nationals, released by Somali pirates. Speaking to media, External Affairs Ministry spokesperson Vishnu Prakash said, the ship is presently being escorted towards Oman by warships of Coalition Task Force including Pakistani ship PNS Babar. Our correspondent reports, the Navy is continuously assessing the situation and monitoring all developments. MV Suez was released four days ago by the Somali pirates after 10 months in captivity.
||<><><>||
 In Meghalaya, two militants were killed and some powerful explosives and weapons recovered, during a gunfight with a joint team of Police and Army in East Garo Hills district early today. Police sources said, acting on a tip-off that a group of militants of the Garo National Liberation Army and National Democratic Front of Bodoland were taking shelter at a Garo basti near Mendipathar, the security forces launched a manhunt last evening. A heavy exchange of fire was reported in the wee hours today between the forces and the militants who were in an abandoned house at Garisimrang village, close to the Assam border.
 The Election Commission launched the India International Institute of Democracy and Election Management, IIDEM in New Delhi. It is an advanced resource centre of learning, research, training and extension for participatory democracy and election management. The institute, which will be a national and international hub for exchange of good practices in election management, was inaugurated by the Chief Election Commissioner Dr. S Y Quraishi at Nirvachan Sadan yesterday. According to an official release, IIDEM will work for enhancing voter education, and developing human resource for efficient conduct of free and fair elections in India alongwith developing mutually beneficial partnership with other countries. The institute has four components which include Training and Capacity Development, Voter Education and Civic Participation, Research, Innovation and Documentation and International Projects and Technical Collaboration. The first course of IIDEM will be held later this month for the Electoral Commission of Kenya.
||<><><>||
 In Jammu and Kashmir, the third and final phase of Panchayat election in Leh district is being held today.  Our Correspondent reports, by 12 noon, over 60% of votes were registered.
 The polling is taking place at two blocks of the district. After 15 Sarpanches and 126 Panches have been declarewd unopposed elected in these blcoks , the election is being held for the posts of 11 Sarpanches and 13 Panches. 25 candidates for the posts of 15 Sarpanches and 27 candidates for the posts 13 Panches are in the fray. The panchayat election at Leh district which is being held after 10 years of gap, is being held in three phases .With Diwakar Kumar, this is yangchan dolma AIR News from Leh Ladakh
||<><><>||
 India‘s oldest prisoner 108 year old Brij Bihari Pandey has been freed fromGorakhpur jail after spending 24 years behind bars for committing multiple murders. Bihari was 84 when he along with 15 others had killed four people in Maharajganj district on June 15, 1987.
||<><><>||
 Rain continues to lash northern parts of Odisha as the deep depression lay centred over Gangetic West Bengal and adjoining Jharkhand, about 160 Km north of Balasore of Odisha. All rivers including Baitarani, Budhabalanga, Mahanadi, Brahmani and Subarnarekha are rising due to incessant rain for the last four days. Odisha Government has asked collectors of coastal districts to keep a close watch on the flood-like situation in some parts of northern Odisha.

 Most parts of Odisha are likely to experience rain and thundershower during the next 24 hours. The Bhubaneswar Meterological office has also predicted heavy to very heavy rain at a few places with extremely heavy falls at some places over north and south Odisha accompanied with wind speed from 40 to 50 km per hour. Local cautionary signal number three has been kept hoisted at all the ports of Odisha including Paradip and Gopalpur. Fishermen have been advised not to venture into the sea as condition will be rough. Prakash Dash/Bhubaneswar/air news
||<><><>||
 In Maharashtra, incessant rain lashed Ratnagiri district and disrupted travel on the Konkan Railway’s Mumbai – Goa route has now receded.
 As the heavy rains have now receded life is slowly getting back to normal in the Ratnagiri and sindudurg districts on the konkan coast of Maharashtra.  These districts have recorded 388 mm of rainfall over the last four days.   The incessant rains has caused a retaining security wall near the konkan railway tracks to collapse on Friday morning.  The work of the clearing of debris on the tracks is in progress and its final stages and railway services are expected to be back to normal soon.  Many trains have been stranded on the Mumbai-Goa route at various stations in Konkan.  The incessant rains have left behind huge agricultural and infrastructure losses in the Ratanagiri district amounting to Rs. 25 lakhs the incessant rains have also caused heavy losses for the farmers in the districts, leaving behind the challenge of the sowing of rice corps.  Rice crops sowed across various farms in Ratnagiri have been washed away by the rains. with Nilesh Ashok Joshi from Sindudurg, Abhishek Kumar for AIR News.
||<><><>||
 Light to medium rainfall has occurred in various districts today as the monsoon entered eastern Uttar Pradesh. Our correspondent reportst that the monsoon may become fully active during next twenty four hours.
 Four to ten milimetre rainfall has occurred in Basti, Gorakhpur, Azamgarh and Varanasi divisions since morning. The weather is cloudy in most of the districts of east UP. Weather men have predicted monsoon to be fully active in the state during next 24 hours. The day’s temperature has decreased by 7 degrees in eastern and central districts. Salman Haider/AIRnews/Gorakhpur.”
||<><><>||
 In Odisha, land acquisition for the 52,000 crore rupee Posco steel project near Paradip of Jagatsinghpur district has been stopped till Monday due to adverse weather conditions. Additional District Magistrate of Paradip, Saroj Kant Choudhury told AIR that if weather conditions are favourable on Monday, the administration will go ahead with land acquisition process in the trouble-torn Dhinkia and Gobindpur areas. Earlier this morning, land acquisition officials and a large number of security forces reached near Kujanga, even as hundreds of villagers including school children, women and elderly people under the banner of Posoco Pratirodh Sangram Samiti braving rain congregated at the outskirts of Gobindpur to defend forceful acquisition of their farm land for the project. Meanwhile, eminent social activist Swami Agnivesh is sitting on a dharna inside a forest in Gobindpur protesting forceful acquisition of land by Odisha Government for the Posco project. A delegation of Congress party is likely to visit the project site this afternoon to provide moral support to the agitating villagers, while a BJP delegation will be visiting the area tomorrow. Apart from the ruling BJD, all political parties have been backing the agitating anti-Posco activists and the villagers.
||<><><>||
 Not withstanding its geographically small size and tiny population, Sikkim excels in implementation of the Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Scheme, MGNREGS.  The Nodal Officer for implementation of MGNREGS and Special Secretary in the State’s Rural Management and Development Department Mr. Sandip Tambe told our correspondent that no complaints have been received on implementation of the MGNREGS in the State by the Courts so far.
||<><><>||
 Assam will soon have a separate policy for achieving self-sufficiency in the agriculture sector. Speaking to media persons in Guwahati, the Agriculture Minister Nilamoni Sen Deka said, the district agricultural officers have been instructed to prepare an annual action plan of their region for this purpose. The Minister has asked the officials to identify areas conducive for setting up of food processing units, aiming at generating more employment opportunities. Mr. Deka said that, the field management committees would be modernized and steps would be taken to ensure that all the farmers get the benefits of the Government schemes without much hassles. He also announced that consultancy service for the farmers will be introduced soon.
||<><><>||
 News from Abroad,  President Dr Ram Baran Yadav of Nepal has urged the top leaders of three major political parties, UCPN (Maoist), Nepali Congress and the CPN-UML to bring the next fiscal budget on time. At a meeting in Kathmandu with Prime Minister Jhala Nath Khanal, UCPN (Maoist) Chairman Pushpa Kamal Dahal and Nepali Congress President Sushil Koirala he asked them to find a meeting point on the timely promulgation of the budget otherwise it could hurt the already ailing economy.  According to Dr. Yadav, the failure of all the three governments, formed after the Constituent Assembly elections in 2008, to present the annual fiscal estimates within the stipulated time has hit the country’s economy. The President’s Press Advisor has been quoted as saying that Dr. Yadav requested the leaders to see that the country does not witness an economic disorder. He also urged the leaders to fulfil the commitments made in the five point deal which was reached leading to the extension of the current Constituent Assembly’s term.
||<><><>||
  The 15-member UN Security Council, including India, voted unanimously to split a key sanctions list on al-Qaeda and Taliban. The Council voted last night to adopt two resolutions – a new blacklist of individuals and organisations linked to al-Qaeda and another of those connected with Taliban whose activities focus onAfghanistan. The separate lists are aimed at highlighting differences between the two outfits and make it easier to add and remove people and entities.   Following the UNSC move, Taliban and al-Qaeda will be treated separately when it comes to enforcement of the travel ban, asset freeze and arms embargo imposed in 1999. 
 India, however, pointed out that the linkages between different non-state actors and al-Qaeda were close, but it voted in favour to send an unequivocal message from the security Council of its steadfast determination in countering terrorism.India‘s envoy to the UN Hardeep Singh Puri said, the syndicate of terrorism, with intricate inter-connections, comprising al-Qaeda, elements of the Taliban, Lashkar-e-Taiba and other terrorist groups that operate from within and outside Afghan borders are among the biggest threats from terrorism worldwide.
||<><><>||
 A top American lawmaker says, Pakistan has failed to demonstrate its real commitment to partner with the US in the war against terrorism. He echoed his colleagues’ calls for reviewing the aid to Islamabad. This was stated by Congressman Norman Dicks in his comment as part of Defence Appropriations Bill passed by the House Committee on Appropriations. He said, although Pakistan has received billions of dollars in US military assistance, it has failed to demonstrate in fundamental ways a real commitment to partnership with the US in pursuing threats to both of the Nations. Dicks said, it has also been widely reported that Pakistan‘s Inter-service Intelligence Directorate has extensive links to drug dealers and Islamic extremists and has been an active source of instability in PakistanAfghanistan and throughout the immediate region.
||<><><>||
 The operator of Japan‘s Tsunami stricken Fukushima nuclear power plant says, it has suspended an operation to clean-up radioactive water only five hours after it had begun. Tokyo Electric Power Company, TEPCO says, the suspension was prompted by a sharp rise in radiation in a part of the system intended to absorb caesium. The company had undertaken the operation at the plant, disabled by the March 11 earthquake and tsunami, to avert spillage into the sea of large growing pools of radioactive water. The official says, teams working at the plant believe that the radiation rise may be linked to sludge flowing into the machinery intended to absorb caesium. Another cause could be pipes surrounding it. But a resumption, he says, is critical to deal with the highly radioactive water. The official says TEPCO foresaw no delay in its overall plan to bring the Fukushima Daiichi plant fully under control by the end of the year. The clean-up operation got underway yesterday after being delayed by a series of glitches at the plant, 240 kilometres north-east of Tokyo.
||<><><>||
 The South Korean military says, troops have fired at a civilian airliner after mistaking it for a North Korean airforce plane. Officials said no damage was done when two soldiers fired the rifles at the Asina airlines flight from China which had more than a hundred  passengers on board.
||<><><>||
 Vietnam is beginning a joint operation with the United States to remove traces of the toxic Agent Orange.  American forces sprayed up to 12 million gallons of the chemical throughout the 1960s to destroy vegetation cover for Communist forces in the Vietnam War. Dioxin, a chemical used in Agent Orange, has been linked with cancer and birth defects. Three Agent Orange hot spots have been identified inVietnam, including the area around Da Nang Airport where the Americans once had a military base.
||<><><>||
 Disturbances have been reported throughout Syria as thousands of demonstrators took to the streets after Friday prayers. Activists said, security forces shot dead at least 19 people. Syrian state media reported that a policeman has been killed and many others wounded.
||<><><>||
 Now sports news, Punjab will clash with Karnataka in the first semifinal of the first Men’s Senior National Hockey Championship in Bhopal this evening. Our correspondent reports Jharkhand will meet Haryana in the second semifinal.
 In Bhopal ’s Aishbagh hockey stadium, spectators are likely to witness a tough fight between the two strong contenders Punjab and Karnataka in the first semifinal. Both the teams have shown good hockey during the tournament so far.Punjab stormed into the semifinal by defeating Bihar 9-0 while Karnataka defeated star studded Air India through golden goal in its quarter final. The second semifinal would be played between Jharkhand and Haryana. The star studded Haryana will have Sandeep Singh and Sardar Singh who can turn the match with ease.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: