>समाचार News news on air (all india radio) 17.06.2011

17 जून

>

१७/०६/२०११
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :-

  • सरकार भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए ३० जून तक कड़े और ठोस लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने को वचनबद्ध। सरकार को इस काम में संयुक्त मसौदा समिति में शामिल सिविल सोसाइटी के सदस्यों से पूरे सहयोग की आशा।  
  • केरल सरकार विकास परियोजनाओं के वास्ते ली गई जमीन के मालिकों के लिए लाएगी, नई भूमि अधिग्रहण नीति।
  • राजस्थान के भरतपुर जिले में बस दुर्घटना में छह लोगों की मौत, ४२ घायल।
  • वेस्टइंडीज ने जमैका में श्रृंखला के पांचवे और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को सात विकेट से हराया। भारत ने श्रृंखला ३-२ से जीती।
…………………………

 सरकार ने कहा है कि वह भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए ३० जून तक एक कड़ा और ठोस लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने को वचनबद्ध है। नई दिल्ली में कल गृहमंत्री पी. चिदम्बरम ने मीडिया से बातचीत में कहा कि इस विधेयक का उद्देश्य भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए एक मजबूत संस्था बनाना है। उन्होंने कहा कि यह एक पेचीदा विधेयक है और इसका मसौदा तैयार करने के लिए समग्र दृष्टिकोण जरूरी है। श्री चिदम्बरम ने आशा व्यक्त की कि संयुक्त मसौदा समिति में शामिल सिविल सोसायटी के सदस्य इस काम में पूरा सहयोग देंगे।

कानून जनता द्वारा चुने गये प्रतिनिधियों द्वारा बनाये जाते हैं। हम कांग्रेस पार्टी और यूपीए के लोग ही चुने हुए प्रतिनिधि नहीं है अन्य राजनैतिक दल भी हैं और उनके अपने-अपने विचार हैं। हमें राजनीतिक प्रक्रिया का सम्मान करना चाहिए।
उधर, केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि विधेयक में लोकपाल के ढांचे और उसके अधिकार क्षेत्र जैसे कुछ पहलुओं के बारे में सिविल सोसायटी के सदस्यों के साथ गम्भीर मतभेद हैं। श्री सिब्बल ने स्पष्ट किया कि कैबिनेट को दो मसौदे नहीं भेजे जायेंगे, बल्कि एक ही मसौदा भेजा जायेगा, जिसमें मतभेद के बिन्दुओं पर दो विकल्प सुझाये जायेंगे।
इससे पहले, राजधानी में मीडिया के साथ बातचीत में अन्ना हजारे ने आरोप लगाया कि सरकार एक सशक्त लोकपाल विधेयक लाने को लेकर गंभीर नहीं है।

इससे स्पष्ट हो रहा है कि इस देश का भ्रष्टाचार मिटाने की सरका की इच्छा नहीं है और न ही तो इसी इरादे पर आगे आ के जंतरमंतर पर जो मेरा अनशन था। वो मैंने सरकार के आश्वासन को रोक दिया था। अभी सरकार मुकर गई है तो वो रुका हुआ मेरा अनशन जो १६ अगस्त को मैं फिर से शुरू करूंगा।
उधर, कांग्रेस ने अन्ना हजारे के इस आरोप को गलत बताया है। कल नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता जयंती नटराजन ने कहा कि किसी भी सरकार ने इस मुद्दे पर ऐसे अभूतपूर्व कदम नहीं उठाये जैसे मौजूदा यूपीए सरकार ने उठाये हैं।

…………………………

केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहा है कि राज्य सरकार नई भूमि अधिग्रहण नीति लाने की योजना बना रही है, जिसमें उन जमीन मालिकों के हितों का ध्यान में रखा जाएगा जिनकी संपत्ति विकास परियोजनाओं के लिए ली गई है। कोच्चि में मूलमपल्ली में कल शाम एक समारोह में उन्होंने कहा कि विकास परियोजनाओं के कारण विस्थापित लोगों को सबसे पहले इन परियोजनाओं का लाभ मिलना चाहिए। श्री चांडी ने कहा कि नई नीति के तहत बची हुई जमीन पर निर्माण के लिए बिल्डिंग कानून में छूट और उन लोगों के तत्काल पुर्नवास की अनुमति दी गई है जिनकी जमीन अधिगृहीत की गई है।

…………………………

ओड़िशा के जगतसिंहपुर जिले में पारादीप के पास गोबिंदपुर में लगाये जा रहे पॉस्को इस्पात कारखाने के लिए भूमि अधिग्रहण का काम आज फिर शुरू होगा। जिला प्रशासन के अनुसार ५२ हजार करोड़ रूपये की पॉस्को इस्पात परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी रहेगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रशासन ने कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए इलाके में सुरक्षा बलों की २० टुकड़ियां तैनात की हैं।

ओड़ीशा प्रशासन और पॉस्को विरोधी ग्रामवासियों के बीच जगतसिंहपुर जिले के गोविन्दपुर में तनाव बनी हुई है। पॉस्को प्रतिरोध संग्राम समिति के बैनर तले हजारों ग्रामवासी आज होने वाली जमीन अधिग्रहण को विरोध करने की तैयारी कर रहे हैं। इस बीच सीपीआई, सीपीआईएम, फॉरवर्ड ब्लॉक,   आर जे डी और समाजवादी पार्टी ने मिलकर आज सुबह भुवनेश्वर में एक बैठक बुलाई है। नवीन पटनायक सरकार के द्वारा जोर जबरदस्त भूमि अधिग्रहण को विरोध कर रहे ये पांच राजनीतिक दल अपने अगले कार्यक्रम के बारे में रणनीति प्रस्तुत करेंगे। मुख्य विरोधी दल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी भी विरोध कर रहे ग्रामवासियों को समर्थन देने को लेकर अपनी मन बना ली है। प्रकाश दास आकाशवाणी समाचार भुवनेश्वर।

…………………………

राजस्थान के भरतपुर जिले में अजान के नजदीक एक निजी बस के पलट जाने से ६ श्रद्धालुओं की मौत हो गई और ४२ अन्य घायल हो गए। घायलों को भरतपुर के आरबीएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दुर्घटना उस वक्त हुई जब बस का टायर फटने से चालक नियंत्रण खो बैठा। सभी श्रद्धालु गोवर्धन यात्रा के बाद घर लौट रहे थे।

  …………………………

भारतीय रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए रेपो दर और रिवर्स रेपो दर में चौथाई प्रतिशत की बढोतरी की है। इस फैसले के साथ रेपो दर बढ़कर साढे सात प्रतिशत और रिवर्स रेपो दर साढे छह प्रतिशत हो गयी है। रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए पिछले वर्ष मार्च से दसवीं बार ब्याज दरें बढ़ाई हैं। बैंक का कहना है कि उसकी मौद्रिक नीति मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने वाली है, हालांकि इससे कुछ समय के लिए विकास दर में कमी आ सकती है।
भारतीय उद्योग परिसंघ ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि दरों में वृद्धि आशा के अनुरूप है। परिसंघ के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने एक बयान में कहा कि परिसंघ को आशा है कि अर्थव्यवस्था में मंदी के संकेतों और निवेश गतिविधियों को देखते हुए दरों में और बढ़ोतरी नहीं की जायेगी।

…………………………

डाकघरों के बचत खातों पर इस वित्त वर्ष से आयकर वसूल किया जाएगा। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने इस आशय की अधिसूचना पहले ही जारी कर दी है। बोर्ड ने देशभर के सभी कर वसूली निकायों से ये अधिसूचना लागू करने को कहा है। सरकारी सूत्रों के अनुसार अब डाकघरों की बचत योजनाओं में निवेश करने वाले करदाताओं को जमा राशि पर अर्जित ब्याज अपनी आयकर रिटर्न में शामिल करना होगा।

…………………………

भारत और जापान ने ऊर्जा, बिजली, परिवहन और वन लगाने के क्षेत्रों में तथा बंगलौर में मैट्रो रेल परियोजना के लिए छह विकास परियोजनाओं से सम्बन्धित एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत जापान उदार शर्तो पर सात हजार तीन सौ इकसठ करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध करायेगा। इस समझौते पर जापान में भारत के राजदूत आलोक प्रसाद और जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी की अध्यक्ष सदाको ओगाता ने कल तोक्यो में हस्ताक्षर किए।

…………………………
भारत ने दक्षिण सूडान के सामाजिक, आर्थिक विकास के लिए एक करोड़ डॉलर के अनुदान को मंजूरी दी है। विदेश राज्यमंत्री ई. अहमद अभी हाल ही में सूडान की चार दिन की यात्रा पर गये थे। उन्होंने सूडान में सभी क्षेत्रों में विकास के प्रति भारत की वचनबद्धता दोहराते हुए कहा कि भारत स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और ग्रामीण विकास जैसे क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर सहायता प्रदान करेगा।
…………………………

सरकार ने कहा है कि ब्रह्मपुत्र नदी की धारा में बदलाव नहीं किया जा रहा है। विदेश मंत्री एस.एम कृष्णा ने यह आश्वासन कल नई दिल्ली में उनसे मिलने गये असम के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई को दिया। विदेश मंत्री ने कहा कि चीन के अधिकारियों ने बताया है कि ब्रह्‌मपुत्र नदी पर रन आफ रिवर पावर प्रोजेक्ट का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें कोई जलाशय नहीं होगा और नदी की धारा को बदलने की जरूरत नहीं है।
यह तो सच है कि चीन नदी पर एक बिजली परियोजना पर कार्य कर रहा है लेकिन जहां तक पानी रोके जाने का सवाल है ऐसी कोई बात नहीं है।
श्री तरूण गोगोई ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इस परियोजना से ब्रह्‌मपुत्र के जल स्तर पर कोई असर नहीं पड़ने वाला।
जैसा कि उन्होंने मुझे बताया है और मैं भी इस बात से सहमत हूं कि नदी में पानी की कोई कमी नहीं होने वाली। दूसरी ओर ब्रह्यपुत्र में भरपूर पानी बना रहेगा। चुंकी जलधारा को नहीं मोड़ा जा रहा इसलिए चिंता की कोई बात नहीं।

…………………………

केन्द्र सरकार ने झारखंड की विभिन्न कंपनियों को आवंटित पांच कोयला खानों  की मंजूरी रद्द कर दी है। इनमें झारखंड राज्य बिजली बोर्ड को आवंटित बनहार्डी कोयला ब्लॉक, नेशलन थर्मल पावर कॉर्पोरेशन -एनटीपीसी को उत्तर कर्णपुरा में दिये गए तीन कोयला ब्लॉक तथा दामोदर वेली कार्पोरेशन को शाहपुर जमार पानी में आवंटित एक कोयला ब्लॉक शामिल हैं।

…………………………

राजस्थान में राज्य सरकार ने पदोन्नति में आरक्षण के मुद्दे पर कर्मचारियों के किसी भी वर्ग की रैलियों, प्रदर्शनों और धरनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध ९० दिन तक जारी रहेगा। राज्य के गृह विभाग ने यह भी निर्देश दिये हैं कि कुछ विशेष परिस्थितियों को छोड़कर किसी भी कर्मचारी को आज छुट्टी नहीं दी जाएगी।

…………………………

अरूणाचल प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू के निधन से खाली हुई तवांग जिले की मुक्तो विधानसभा सीट के लिये उपचुनाव १४ जुलाई को होगा। यह जानकारी निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने कल ईटानगर में दी।
 चुनाव अधिसूचना २० जून को जारी होने की संभावना है।

…………………………

वेस्ट इंडीज ने कल जमैका में श्रृंखला के पांचवे और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को सात विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की टीम ४८वें ओवर में २५१ रन बनाकर आउट हो गई। विराट कोहली ने सबसे ज्यादा ९४ रन बनाएं जबकि रोहित शर्मा ने ५७ रन का योगदान दिया। वेस्ट इंडीज ने तीन विकेट खोकर जीत का लक्ष्य ४८ ओवर और चार गेंदों में हासिल कर लिया।  भारतीय टीम ने श्रृंखला ३-२ से जीत ली है।

…………………………

रूस और चीन ने कहा है कि पश्चिम एशिया और उत्तर अफ्रीका के देशों में चल रहे संकट के समाधान में किसी तरह का बाहरी हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए।
मॉस्को में रूस के राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदव और चीन के राष्ट्रपति हू जिनताओ  ने एक संयुक्त घोषणापत्र में कहा कि बाहरी ताकतों को क्षेत्र के देशों की आंतरिक प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।

…………………………

समाचारपत्रों से    
लोकपाल विधेयक पर टीम अण्णा और सरकार के बीच बढ़ते जा रहे टकराव, अण्णा की फिर अनशन की धमकी, और सरकार का सशक्त लोकपाल बिल लाने का आश्वासन, आज के तमाम अखबारों की सुर्खियों में है।
भारत के साथ आर्थिक और व्यापारिक संबंध और मजबूत बनाने के लिए कनाडा ने अगले महीने के मध्य से भारतीयों को दस साल का मल्टीपल वीजा देने का फैसला किया है-ये खबर हिन्दुस्तान में विस्तार से छपी है।
ईरान ने गैस पाइप लाईन पर भारत से बंद की वार्ता-इस समाचार को दैनिक ट्रिब्यून ने महत्व दिया है।
होम लोन और ऑटो लोन महंगा हो जाने की खबर भी आज के कई अखबारों में है। बकौल इकोनोमिक्स टाइम्स-”मकानों की नींव में ब्याज दरों की सीलन।” इसी खबर को पंजाब केसरी ने भी वरीयता दी है।
स्वामी निगमानंद को हरिद्वार के मातृ सदन में, भू-समाधि दे दिये जाने को नई दुनिया, दैनिक भास्कर , राष्ट्रीय सहारा, देशबंधु  और वीर अर्जुन ने पहले पन्ने पर दिया है।
वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मय डे हत्याकांड मामले में हाई कोर्ट द्वारा मुंबई पुलिस से स्थिति रिपोर्ट तलब किए जाने को जनसत्ता  ने मुखपृष्ठ पर दिया है।
 दिल्ली हिन्दी अकादमी का श्लाका सम्मान अरविंद कुमार को दिए जाने की घोषणा भी आज के अनेक समाचार पत्रों में है।
मारुती प्लान्ट में चल रही हड़ताल खत्म हो जाने को अमर उजाला और हरिभूमि ने प्रमुखता से दिया है।
फर्जी मुठभेड़ मामलों में आपराधिक मुकद्मों से सेना और अर्धसैनिक बल के जवानों को छूट पर सुप्रीम कोर्ट की नाराजगी को आज समाज ने बॉक्स में प्रकाशित किया है।
राजधानी से सटे लोनी में एक कार में बंद पांच वर्षीय बच्चे की दम घुटने से हुई मौत आज के कई अखबारों में है।
नवभारत टाइम्स के बॉटम स्प्रेड में छपी ये सुर्खी भी ध्यान अपनी ओर खींचती है- जिसके संग लिए सात फेरे, उससे बंधवाई राखी, मेरठ में एक शख्स पत्नी को उसके प्रेमी तक पहुंचाने की मुहिम में जुटा।

MORNING NEWS

 0815 HRS
17 JUNE, 2011

THE HEADLINES:

  • Government expresses its commitment to bring a strong and sound Lok Pal Bill by 30th of this month to fight corruption; Hopes that Civil Society members in the Joint Drafting Committee will extend full cooperation in achieving the task.
  • Kerala government plans to bring a new land acquisition policy in the interests of the land owners whose property is acquired for development projects.
  • In Rajasthan, six people killed and 42 injured in a bus accident in Bharatpur district.
  • West Indies win the fifth and final ODI against India by 7 wickets at Kingston, Jamaica; India win the series 3-2.
<><><>
The Centre has said that it is committed to draft a strong and sound Lokpal Bill by the 30th of this month to fight corruption. Briefing the media in New Delhi, the Union Home Minister Mr. P. Chidambaram yesterday said that the proposed bill is intended to put in place a strong institution to combat corruption. He said that it is a complex bill and a holistic approach should be adopted in its drafting. He expressed the hope that the Civil Society members in the Joint Drafting Committee will extend full cooperation in achieving the task.
“This is a complex bill and I am afraid much of the discussion that takes places for which you generously give space and time is reducing it to binary choice is. In fact some of those who participate in the debate seem to think that the binary choices my way or high way. This bill is intended to put in place a very strong institution that can help all of us combat corruption.”
In reply to a question, the Home Minister said that laws are made by elected representatives not only from the Congress party but the entire political spectrum. When asked to comment on Mr. Anna Hazare’s resolve to sit on fast again, if a weak bill is passed, Mr. Chidambaram said that fasting is not the way of drafting the bill.
Speaking on the same subject, Union HRD Minister Kapil Sibal said that there are serious differences of opinion with the civil society members on some aspects of the bill including the structure of the Lokpal and its jurisdiction. On the question of inclusion of the Prime Minister and MPs under the ambit of the bill, the Minister said that the issue is still open for discussion as several views have emerged and they have also to consult political parties in this regard. He also clarified that no two drafts will be sent to the Cabinet but a single draft will be presented with two alternatives wherever differences of opinion persist. Taking strong exception to the comments made by some Civil Society activists questioning the intention and motive of the government, Mr. Sibal said this is not the way to carry forward the discourse.
“You can either negotiate or you threaten us but you can’t threaten us and negotiate with us. We are willing to negotiate despite the threat because we are serious about the bill. They probably want and I don’t know what they want I am afraid this is not the way forward and we would like them to have a very very serious discussion on some of the substantive issues.”
<><><>
Kerala Chief Minister Ommen Chandy says the state government is planning to bring a new land acquisition policy that will satisfy the interests of the land owners whose property is acquired for development projects. He was addressing a function in Kochi last evening, after distributing the benefits announced by the state government for those evicted for the Vallarpadom International Container Transshipment Terminal project. He said people evicted for development projects should become the first beneficiary of such projects.
Mr Ommen Chandy said the new policy envisages allowing concessions in building laws for construction in the remaining land and immediate rehabilitation for those whose dwellings are taken over.
<><><>
In Odisha, land acquisition for the Posco steel project will resume today in the trouble-torned Gobindpur area near Paradip of Jagatsinghpur district. Additional District Magistrate of Paradip, Sarojkant Choudhury, told AIR that the administration would go ahead with the land acquisition process for the 52,000 crore rupee Posco steel project this morning. He, however, said the prevailing adverse weather condition due to the depression over the Bay of Bengal might delay the process. AIR correspondent reports that the land acquisition process was stopped for five days due to mass festival Rajo :
“Posco Pratirodh Sangram Samiti, an anti-Posco body spearheading the agitation against the project, has decided for a face-off with the administration which is backed by 20 platoons of security forces. The body has made it clear that the local villagers of Gobindpur including women, children and elderly people would not allow the administration to acquire their farm land. The villagers have also decided to guard the outskirts of Gobindpur and not to allow the officials into their villages. A number of civil society members from Odisha are visiting the trouble-torned Gobindpur today. Prakash Das, AIR News, Bhubaneswar.”
<><><>
In Rajasthan, six people were killed and 42 other injured when a private bus overturned near Ajaan in Bharatpur district. The injured have been admitted to RBS hospital in Bharatpur. The incident occurred when the driver lost control over the bus after a tyre burst. All the people were returning to their homes after visiting Goverdhan temple.
<><><>
Salvage operations to tug out the 175-m long MV Wisdom that got grounded near Juhu beach in Mumbai on June 11 started yesterday. The Indian Navy helicopters dropped the necessary apparatus on the deck of the vessel. Once the cables are fastened on to ‘MV Wisdom’, tug boats will be used to pull out the ship to deep sea. More from AIR Correspondent:
The Indian Navy sent a helicopter to drop strong steel cables on board the MV Wisdom vessel to tow it away. Eight cables were delivered by the naval helicopter Sea King 42 C from INS Shikra in Colaba, South Mumbai. SMIT Salvage, an international firm with expertise in salvage operations, will start the exercise around noon today during high tide. Navy officials and others involved in the salvage operation have chosen the high tide as the water level has to reach above the vessel’s draft to make it float. The success of the operation will depend on the weather. Sweety Kothari, AIR News, Mumbai.”
<><><>
India and Japan signed an agreement for six development projects in the fields of energy, power, transportation and forestation and Bangalore Metro Rail Project. As per the agreement, Tokyo will provide 7361 crore rupees as a soft loan. The agreement was signed by India‘s Ambassador in Tokyo Alok Prasad and President of the Japan International Cooperation Agency Ms. Sadako Ogata in Tokyo yesterday. The agreement is meant to support India‘s quest for energy and its efforts to improve infrastructure necessary for rapid growth in the economy.
<><><>
The Centre has said that the course of the Brahmaputra river was not being diverted as it is being apprehended. The assurance by the Minister of External Affairs, S M Krishna came when Assam Chief Minister Tarun Gogoi yesterday called on him in New Delhi with a request that concerns of his state over the reported Chinese plan be conveyed to Beijing. Mr Krishna, however, maintained that activities across the border are being monitored. Mr Krisha informed that Chinese authorities have conveyed that it is going to be a run of the river power project. He said there is not going to be any reservoir and as result of that, the question of any diversion or any storage of water does not arise.
“It is a fact that China is creating a run of the rivers power project and the question of any water being impounded is not there.”
<><><>
The United States has said that the Al-Qaeda and its leaders continue to pose a threat. The Chairman of the US Joint Chiefs of Staff, Admiral Mike Mullen in a news conference at Pentagon said that Washington is committed to hunt down Ayman al-Zawahiri, the new Al Qaeda leader, the same way as that of his predecessor Osama bin Laden, who was killed. Mullen said he was not surprised by the news reports that Zawahiri has succeeded Osama bin Laden.
<><><>
Russia and China have opposed the outside interference in the unrest in the Arab world amidst the West seeking their support for increasing pressure on Syria.
In a joint declaration, which was signed by Russian President Dmitry Medvedev and Chinese President Hu Jintao in Moscow, both nations said that they believe that the search for settling the situation in the countries of the Middle East and North Africa should take place in the legal field and through political means. It further added that outside forces should not interfere in internal processes in the countries of the region.
<><><>
Britain, Denmark and Estonia have reaffirmed their long term commitment to cooperate with the Afghan security forces even beyond 2014. British Defence Secretary Liam Fox, Danish Defence Minister Gitte Lillelund Bech and Estonian Defence Minister Jaak Aaviksoo reached Kabul yesterday to discuss security matters with Afghan officials. Speaking at a press conference, British Defense Secretary Liam Fox said the United Kingdom is keen to impart training to Afghan security forces rather than to establish permanent military bases in the country. The visit of the three ministers comes at a time when Afghan security forces are preparing to shoulder the security responsibility in some parts of the country in a couple of weeks.
<><><>
The Euro has fallen on international money markets because of concerns about the Greek debt crisis. The Euro fell by more than one per cent against the Swiss Franc and since Wednesday it is down by more than three cents against the dollar. In a speech to the Parliament, Greek Prime Minister George Papandreou insisted that he would stay in power and fight to win approval for austerity measures being demanded by the European Union. He is due to announce details of a Cabinet reshuffle today.
<><><>
West Indies have won the fifth and final ODI against India by 7 wickets at Kingston, Jamaica last night. Put in to bat first, India were all out for 251 in 47.3 overs. Virat Kohli was the top scorer with 94 runs followed by Rohit Sharma 57. Andre Russell of West Indies was the successful bowler who took four wickets for 35 runs.
Chasing the target of 252 runs, West Indies made 255 for three in only 48.4 overs. Bravo made 86 runs while Sarwan 75.
India have already won the five match series winning the first three matches.
<><><>

NEWSPAPERS HEADLINES

  • The Lokpal Bill drafting committee, heading for an irretrievable break down is the lead story in most papers. “Govt. Anna refuse to budge” writes the Pioneer. “Anna threatens to resume fast” says the Hindustan Times.
  • “Rains harbinger of good news for India“, writes the Pioneer, adding that the cumulative seasonal rainfall for the country as a whole during this year’s monsoon has been 17 per cent above the Long Period Average.
  • The RBI hiking its rates also calls for much attention by the dailies. “Rate hike adds to your price rise misery” reports the Mail Today. “Housing loans likely to cost more” writes the Tribune, adding that banks may pass the burden of RBI’s hike in benchmark rates to consumers.
  • The Tribune also writes that the Government has decided to levy tax on interest obtained on post office saving schemes beyond 3500 rupees in case of single A/C’s and 7000 in case of joint accounts, from this fiscal.
  • In a sports related exclusive, the Hindustan Times reports “Sachin says DRS good for the game”, scotching rumours that he is against the use of the umpires decisions review system (DRS), and says he believes that the use of technology is good for the game.
  • The Pioneer writes that in the wake of the J. Dey killing in Mumbai, the Law Ministry has initiated the process to frame a law to protect scribes.
  • Amidst reports of Al Zawahiri taking over as the new Al Qaeda Chief, papers also write of Pakistan’s army Chief’s struggle to save his position in the face of seething anger from top generals and junior officers, since the American raid that killed Osama Bin Laden. “Kayani fights to keep his job” writes the Asian Age”.
  • “Chargesheeted may face poll ban” reports the Times of India, writing that a consensus to debar chargesheeted candidates from contesting elections emerged during regional consultants on electoral reforms, as per Law Minister Veerappa Moily.
  •  
  •        १७.०६.२०११
    दोपहर समाचार
    १४३०
     मुख्य समाचार :
  • प्रधानमंत्री ने कहा, देश में सिर पर मैला ढोने की प्रथा अगले छह महीने  में पूरी तरह खत्म कर दी जाएगी।
  • सरकार ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के आधार, उद्योग और सेवा क्षेत्र की विकास गति सामान्य और फिलहाल किसी भी तरह की वित्तीय फिजूल खर्ची घातक।
  • आयकर विभाग, सूचना अधिकार अधिनियम के तहत सभी राजनीतिक दलों का आयकर ब्यौरा देगा।
  • महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलास राव देशमुख ने आदर्श हाऊसिंग सोसायटी मामले में दाखिल शपथ पत्र में कहा कि सोसायटी की जमीन राज्य सरकार की है और कभी भी करगिल शहीदों के लिए आरक्षित नहीं  थी।
  • ओड़ीशा में पॉस्को इस्पात परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम भारी वर्षा के कारण स्थगित।
  • महाराष्ट्र में रत्नागिरी जिले में लगातार बारिश के कारण कोंकण रेल मार्ग पर यातायात प्रभावित।
  •  वेस्टइंडीज ने पांचवे और अंतिम एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय मैच में भारत को सात विकेट से हराया। भारत ने श्रृंखला तीन-दो से जीती।
—-

 प्रधानमंत्री ने कहा है कि देश में सिर पर मैला ढोने की प्रथा अगले छः महीने में पूरे तौर पर खत्म कर दी जाएगी। आज नई दिल्ली में राज्यों के कल्याण और सामाजिक न्याय मंत्रियों के सम्मेलन के उद्घाटन अधिवेशन में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि शुष्क शौचालय बनाने का काम हर हालत में पूरा कर लिया जाना चाहिए।
 डॉ० सिंह ने कहा कि अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों के लिए मैट्रिक के बाद छात्रवृति देने की योजना जुलाई २०१० में संशोधित की गयी थी। उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण १२वीं पंचवर्षीय योजना अवधि में केन्द्र सरकार इस छात्रवृति योजना का खर्च उठाना जारी रखेगी।

 प्रधानमंत्री ने राज्य सरकारों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इस योजना के लाभ पारदर्शी ढंग से अनुसूचित जातियों के छात्रों को मिल सकें।

 सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री मुकुल वासनिक ने इस अवसर पर कहा कि वंचित वर्गों के सशक्तिकरण के लिए उनका मंत्रालय कई कदम उठा रहा है। श्री वासनिक ने बताया कि उनका मंत्रालय विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण के लिए नया कानून बनाने की सोच रहा है।

—-

 सरकार ने कहा है कि देश में आर्थिक वृद्धि के मुख्य आधार उद्योग और सेवा क्षेत्र के विकास की गति सामान्य है और इस समय किसी भी तरह का वित्तीय फिजूलखर्ची विनाशकारी होगी। आज नयी दिल्ली में बैंकिंग सम्मेलन में वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारतीय मेन्युफैक्चरिंग क्षेत्र दुनियाभर में अपनी धाक जमा रहा है और सेवा क्षेत्र मॉनसून की कमी की भरपाई करने में देश की मदद कर रहा है। लेकिन उनका ये भी कहना था कि देश की अर्थव्यवस्था पर मुद्रास्फीति का दबाव जारी है जिससे निपटने के लिए सरकार और रिजर्व बैंक कदम उठा रहे हैं। रिजर्व बैंक ने बृहस्पतिवार को ही अपनी रेपो और रिवर्स दरों में चौथाई प्रतिशत की वृद्धि की है अब ये दरें साढ़े सात और साढ़े छह प्रतिशत हो गयी हैं। वित्तमंत्री ने रिजर्व बैंक के फैसले का समर्थन करते हुए कहा कि देश में मध्यम और लम्बी अवधि में निरंतर वृद्धि के लिए मूल्य स्थिरता आवश्यक है। श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि २०१२ से शुरू होने वाली बारहवीं पंचवर्षीय योजना में नौ से साढ़े नौ प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि के लिए बढ़िया किस्म का बुनियादी ढांचा जरूरी है। सरकार ने अगली योजनावधि में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए दस खरब डॉलर से अधिक के निवेश की व्यवस्था की है।

—–

 आयकर विभाग ने तय किया है कि वे सूचना अधिकार अधिनियम के तहत राजनीतिक दलों के आयकर विवरणों के बारे में पूरा ब्यौरा देगा। केन्द्रीय सूचना आयोग ने इस संदर्भ में निर्देश दिये हैं। आयकर विभाग ने ये कदम इसलिए उठाया है ताकि छोटे और बड़े दोनों तरह के राजनीतिक दलों के धन के स्रोतों की सूचना जनता के सामने आ सके। सरकारी सूत्रों के अनुसार इससे पहले आयकर विभाग ऐसी जानकारी पूरी तरह नहीं देता था उसका तर्क था कि आयकर अधिनियम के तहत ऐसी सूचना नहीं दी जा सकती।
 मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी ने राजनीतिक दलों के लिए धन के स्रोतों पर चिंता व्यक्त की थी और केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड से कहा था कि वे उनके खातों की जांच करे।
 इस नये फैसले से अब कोई भी आम नागरिक राजनीतिक दलों की ओर से आयकर विवरण में दी गयी आय, व्यय और दान राशि का ब्यौरा ले सकेगा।
 केन्द्रीय सूचना आयोग ने २००८ में आयकर विभाग को निर्देश दिया था कि वह इस बारे में जानकारी प्रदान करे।

—-

  मुख्य निर्वाचन आयुक्त डॉ० एस० वाई कुरैशी ने राष्ट्रमंडल देशों से चुनावी व्यवस्था और प्रक्रिया को मज+बूत करने के लिए संयुक्त प्रयास करने का आह्‌वान किया है। कल नई दिल्ली में राष्ट्रमंडल राष्ट्रीय चुनाव प्रबंधन संस्था नेटवर्क के कार्यदल की दो दिवसीय बैठक का उद्घाटन करते हुए श्री कुरैशी ने कहा कि अनिवार्य मतदान से संबंधित बहस के मद्देनज+र ही मतदाताओं को मतदान के बारे में शिक्षित किये जाने की जरूरत है। कार्यदल की इस पहली बैठक में मतदाताओं को शिक्षित करने और चुनावी प्रक्रिया में उनकी भागीदारी पर चर्चा की जा रही है। श्री कुरैशी ने यह भी कहा कि निर्वाचन आयोग की नीतियों और कार्यक्रमों से प्रभावित होकर लोगों ने भारत में हाल के चुनावों में ज्यादा से ज्यादा भाग लिया। इस बैठक में दक्षिण, अफ्रीका कीनिया और राष्टमंडल सचिवालय के प्रतिनिधिमंडल भाग ले रहें हैं। पहले दिन की बैठक में अनिवार्य मतदान पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में कार्यदल मतदान संबंधी अपनी औपचारिक सिफारिशों को अंतिम रूप दिया जाएगा, जिस पर राष्ट्रमंडल देशों को अमल करना होगा।
     
 केन्द्र सरकार पत्रकारों की सुरक्षा के लिए एक केन्द्रीय कानून लाने पर विचार कर रही है। आज नयी दिल्ली में मीडिया से बातचीत में विधि मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने कहा कि इसका उद्देश्य मुंबई में वरिष्ठ पत्रकार ज्योर्तिमय डे की हत्या जैसी घटनाओं को फिर होने से रोकना है। उन्होंने कहा कि विधि विभाग को पत्रकारों और कैमरे जैसे उनके कीमती उपकरणों की सुरक्षा संबंधी विधेयक का मसौदा तैयार करने के लिए पहले ही कह दिया गया है। श्री मोइली ने कहा कि इस विधेयक में पत्रकारों पर हमले को गैर जमानती अपराध बनाने की व्यवस्था होगी।

 महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख ने आदर्श सोसाइटी घोटाले की जांच कर रहे आयोग के सामने आज अपना शपथ पत्र दाखिल किया। अवकाश प्राप्त न्यायमूर्ति जे ए पाटिल की अध्यक्षता वाले आयोग के सामने श्री देशमुख ने पन्द्रह पृष्ठों का हलफनामा दाखिल किया।

 बेस्ट डीपो के लिए निर्धारित जमीन को आवासीय सोसाइटी के लिए देने के मुद्दे पर श्री देशमुख ने कहा कि इस मामले को कानूनी प्रक्रिया के अनुसार निपटाया गया तथा राजस्व विभाग और कलेक्टर कार्यालय ने जमीन का आवंटन किया। इससे पहले राज्य के पूर्व प्रधान सचिव रामानंद तिवारी ने अपने हलफनामे में कहा था कि आदर्श हाउसिंग सोसाइटी के लिए श्री देशमुख ने मंजूरी दी थी। श्री विलासराव देशमुख के हलफनामे का और ब्यौरा अभी प्राप्त नहीं हुआ है।

—–

 भारतीय नौसेना ने मुम्बई में जुहू तट पर रविवार से फंसे एम वी विज्डम जहाज को निकालने की कार्रवाई शुरू कर दी है। तटरक्षा उपमहानिदेशक श्री पुरोहित ने आकाशवाणी को बताया कि जहाजरानी महानिदेशक ने भारतीय नौसेना से यह अनुरोध किया था ।  नौसेना के हेलीकॉप्टरों ने जहाज के डेक पर हेवी ड्यूटी स्टील केबल और अन्य उपकरण गिराए हैं। जैसे ही ये तारें एम वी विज्डम के साथ बंधेंगी, इसे नौकाओं की मदद से गहरे समुद्र में खींचा जाएगा। बचाव कार्य में लगे नौसैनिक अधिकारियों को उम्मीद है कि जहाज को खींचते समय दोपहर में समुद्र में उठने वाली ऊंची लहरों का फायदा मिल सकेगा ।
 एम वी विस्डम १४५ मीटर लंबा मालवाहक जहाज है जो अलंग शिपब्रेकिंग यार्ड की तरफ जा रहा था। शनिवार को जहाज के तार टूट गए और वह बांद्रा-बरली सी लिंक की तरफ बढ़ने लगा था। मानव रहित यह जहाज इसके बाद जूहू तट पर फंस गया।

—–

 ओड़िशा में जगतसिंह पुर जिले में पारादीप के निकट ५२ हजार करोड़ रूपये की पास्को इस्पात परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम भारी वर्षा के कारण आज स्थतित कर दिया गया है। भूमि अधिग्रहण का काम स्थानीय महोत्सव राजो के कारण पांच दिन तक रोके जाने के बाद आज फिर शुरू होना था। पारादीप के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट सरोज कांत चौधरी ने आकाशवाणी को बताया कि अगर मौसम ठीक रहा तो गड़बड़ी वाले गोबिन्दपुर में भूमि अधिग्रहण का काम कल से फिर शुरू किया जाएगा।
 इस बीच पास्को प्रतिरोध संग्राम समिति के बैनर तले आन्दोलन कर रहे गांववासियों का कहना है कि अगर, पास्को परियोजना के लिए जबरदस्ती उनकी जमीन का अधिग्रहण किया गया तो वे प्रशासन और सुरक्षा बलों से टक्कर लेने को तैयार हैं।
ु पास्को कंपनी की, भुवनेश्वर से करीब १२० किलोमीटर दूर बंदरगाह शहर पारादीप के निकट एक करोड़ बीस लाख टन का इस्पात संयंत्र लगाने की योजना है। ये भारत में सबसे बड़ा विदेशी निवेश होगा। कंपनी को इस परियोजना के लिए करीब चार हजार चार एकड़ जमीन की जरूरत है जिसमें से दो हजार नौ सौ एकड़ वनभूमि है। स्थानीय प्रशासन ने कहा है कि इस परियोजना के लिए करीब दो हजार एकड़ जमीन का अधिग्रहण पहले ही हो चुका है।

—–

 देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारूति सुजूकी के मानेसर कारखाने में १३ दिन से चल रही हड़ताल समाप्त हो गई है। कर्मचारियों और प्रबंधकों के बीच कल रात हुए समझौते के अनुसार प्रबंधक, बर्खास्त किये गये सभी ११ कर्मचारियों को काम पर वापस लेने पर सहमत हो गये हैं। वे हड़ताल के हर एक दिन के लिए आठ दिन का वेतन काटने के नियम में भी ढील बरतेंगे। दूसरी तरफ कर्मचारी नई यूनियन को प्रबंधन द्वारा मान्यता दिए जाने पर जोर नहीं देंगे। हड़ताल के दौरान कंपनी को करीब ६३० करोड़ रूपये का नुकसान हुआ।

—–

 महाराष्ट्र के रत्नागिरि जि+ले में निवार स्टेशन के निकट दीवार का एक हिस्सा रेल पटरियों पर गिर जाने से आज कोंकण रेलवे मार्ग पर रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित है। कोंकण क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से मूसलाधार वर्षा हो रही है, जिससे हाल में बनी ये दीवार गिर गई। कोंकण रेलवे निगम के जन संपर्क प्रबधक बबन घाटगे ने बताया है कि कई स्टेशनों पर गाड़ियां रोक दीं गई है और रेल लाइन से मलबा हटाने का काम चल रहा है। मुंबई जाने वाली रेलगाड़ियों को गोवा के कई स्टेशनों पर रोक दिया गया है और राज्य में प्रवेश कर गई रेलगाड़ियों को रत्नागिरि स्टेशन पर रोक दिया गया है। श्री घाटगे ने बताया कि रत्नागिरि से यात्रियों को गोवा ले जाने के लिए बसों का प्रबधं किया जा रहा है।

—–

 पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में लगातार वर्षा के बाद आज सवेरे भूस्खलन से एक मकान ढह गया जिसकी वहज से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक बच्चा, दो लड़कियां और उनके पिता शामिल हैं। दमकलकर्मियों ने बड़ी मशक्कत के बाद मलबे से इन लोगों के शवों को निकाला। बच्चों की मां किसी तरह बच गई। यह दुर्घटना कुर्सियांग थाना क्षेत्र के अन्तर्गत सेंट मैरी पहाड़ी इलाके में हुई। पिछले २४ घन्टों में लगातार वर्षा की वजह से यह भूस्खलन हुआ।

    —–

 उधर पश्चिम बंगाल में कोलकाता में आज मूसलाधार वर्षा से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। शहर के अधिकांश भागों में पानी भरने के कारण परिवहन सेवाएं स्थगित हो गईं। इस बीच, बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव का वृत्त बना हुआ है।अधिकारियों का कहना है कि कल रात से आज सवेरे दस बजे तक शहर में २५ मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। कोलकाता के कई स्थानों से मकानों में पानी रिसने की खबर मिली है। कल रात से भारी और बहुत भारी वर्षा पड़ने की वजह से ऐसा हुआ है।
 इस बीच, मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि कम दबाव का वृत्त कोलकाता के अस्सी किलोमीटर पूर्व में बना हुआ है। अगले २४ घन्टों में इसके बंग्लादेश के उत्तर में पहुंचने से पहले और अधिक गहरे वृत्त में बदल जाने की संभावना है।
 मौसम विभाग का यह भी पूर्वानुमान है कि अगले २४ घन्टों में पश्चिम बंगाल के पूरे गांगेय क्षेत्र में भारी से लेकर बहुत भारी तक वर्षा हो सकती है। पूर्वी मेदिनीपुर जिले और दक्षिण २४ परगना जिले के दक्षिणी तटीय क्षेत्रों के मछुआरों को मछली पकड़ने के लिए समुद्र में न जाने की सलाह दी गई हे।  दीघा में पर्यटकों को समुद्र के आस-पास न जाने का निर्देश दिया गया है।
 उत्तर प्रदेश में बुन्देलखंड के कुछ स्थानों को छोड़कर लगभग सभी जि+लों के दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री से लेकर सात डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। राज्य के मध्यवर्ती और दक्षिण-पश्चिम भागों में बादल छाये हैं और राज्य के पूर्वी जिलों में भी बादल छाने के आसार हैं। हमारे गोरखपुर संवाददाता ने खबर दी है कि गोरखपुर और बस्ती मंडलों के विभिन्न जिलों में हल्की वर्षा हुई है।

 उच्चतम न्यायालय में दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के रामलीला मैदान में भ्रष्टाचार और काले धन का विरोध कर रहे योग गुरू बाबा रामदेव और उनके समर्थकों पर आधी रात को की गयी अपनी कार्रवाई को उचित ठहराया है। न्यायालय में दाखिल अपने हलफनामे में दिल्ली पुलिस ने कहा है कि रामलीला मैदान में योग शिविर लगाने के लिए अनुमति दी गयी थी किसी और काम के लिए नहीं। पुलिस ने ये भी कहा है कि वहां केवल पांच हजार लोगों के एकत्र होने की अनुमति दी गयी थी लेकिन चार और पांच जून की रात को रामलीला मैदान में बीस हजार से ज्यादा लोग एकत्रित थे। पुलिस ने न्यायालय में कहा कि उसने आंसू गैस के गोले तभी छोड़े जब बाबा रामदेव के अनुयायियों ने पुलिस पर पथराव किया। पुलिस ने कहा है कि बाबा रामदेव के अनुयायियों पर कोई बल प्रयोग नहीं किया गया। पुलिस ने लाठी चार्ज किये जाने के आरोपों का भी खंडन किया है।
 उच्चतम न्यायालय ने रामलीला मैदान में की गयी कार्रवाई पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया था जिसपर पुलिस ने ये जवाब दिया है। न्यायालय ने केन्द्रीय गृह सचिव, दिल्ली के मुख्य सचिव और दिल्ली पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी करके उनसे दो हफ्ते के भीतर ये बताने को कहा गया कि किन कारणों से ये कार्रवाई की गयी।

—–

 गुप्तचर ब्यूरो के विशेष निदेशक अजीत लाल को संयुक्त गुप्तचर समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उन्हें तीन वर्ष के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है।

 अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अगले प्रबंध निदेशक के बारे में सरकार ने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है। नई दिल्ली में आज संवाददाताओं से बातचीत में वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत इस बहुद्देशीय संस्था के सदस्य देशों से इस संबंध में संपर्क किये हुए है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक के पद के लिए अब दो उम्मीदवार शेष रहे गये हैं। ये हैं, फ्रांस की वित्त मंत्री क्रिस्टीन लेगार्डे और मैक्सिको के सैन्ट्रल बैंक के गर्वनर आगॅस्टिन कारस्टेन्स। पिछले महीने छेड़खानी के आरोप में डोमिनीक स्ट्रॉस-कान के हटने के बाद अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष के प्रमुख का ये पद खाली हुआ है।

—-

 पूर्वी नेपाल के मोरंग जि+ला प्रशासन ने बिराटनगर कस्बे के कुछ क्षे+त्रों में आज सुबह छह बजे  से शाम छह बजे तक के लिए फिर निषेधाज्ञा लगा दी है। इन क्षेत्रों में जनसभाओं, रैलियों और धरनों पर प्रतिबंध रहेगा। सत्ताधारी सी पी एन-यू एम एल के युवा संघ ने आज विरोध प्रदर्शन की घोषणा कर रखी है। इस बीच, युवा संघ के अध्यक्ष महेश बसनेट ने रिहा होने से इंकार करते हुए अपनी गिरफ्तारी के कारणों को आम किये जाने की मांग की है। उन्होंने मोरंग के नेता परशुराम बसनेट के खिलाफ दायर मुकदमे वापस लिये जाने की भी मांग की है। एक पत्रकार पर हमले के पीछे परशुराम बसनेट का हाथ बताया जा रहा है। महेश बसनेट को कल गिरफ्तार कर बिराटनगर में रखा गया है। इनकी गिरफ्तारी को लेकर राजधानी काठमांडू सहित नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों में जोरदार विरोध प्रदर्शन किया गया।

    —–

 इस्राइल में नेतानिया में  एक इमारत में कल आधी रात को विस्फोट में चार लोग मारे गये और ८८ घायल हो गए इस्राइली समाचार माध्यम हारिज के अनुसार फिलहाल विस्फोट के कारणों का पता नहीं चला है लेकिन ऐसा लगता है कि विस्फोट से इस इमारत और आसपास की कुछ इमारतों को नुकसान पहुंचा। घायलों मे ज्यादातर फ्रांसिसी पर्यटक थे, जो गर्मी गुजारने नेतानिया गये हुए थे। इस मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है।

—–

 भारत और जापान ने ऊर्जा, बिजली, परिवहन और वन लगाने के क्षेत्रों में तथा बंगलौर में मैट्रो रेल परियोजना के लिए छह विकास परियोजनाओं से सम्बन्धित एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत जापान उदार शर्तो पर सात हजार तीन सौ इकसठ करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध करायेगा।

—–

 
 डाकघरों के बचत खातों पर इस वित्त वर्ष से आयकर वसूल किया जाएगा  केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने इस आशय की अधिसूचना पहले ही जारी कर दी है। बोर्ड ने देशभर के सभी कर वसूली निकायों से ये अधिसूचना लागू करने को कहा है। सरकारी सूत्रों के अनुसार अब डाकघरों की बचत योजनाओं में निवेश करने वाले करदाताओं को जमा राशि पर अर्जित ब्याज अपनी आयकर रिटर्न में शामिल करना होगा। लेकिन एकल खातों पर साढ़े तीन हजार रूपये और संयुक्त खातों पर सात हजार रूपये सालाना  तक के ब्याज को कर से छूट दी जाएगी। डाकघर बचत योजनाओं में  मौजूदा ब्याज दर साढ़े तीन प्रतिशत सालाना है।

 बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स में ७९ अंकों की वृद्धि हुई । लेकिन जल्दी ही इसमें गिरावट आनी शुरू हो गयी और अब से कुछ देर पहले यह—– अंक की गिरावट के साथ—-हजार—-पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी —–अंक गिरकर—-हजार—-पर आ गया।
 अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया सात पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ८३ पैसे बोली गयी।
 उधर एशियाई बाजारों में आज कच्चा तेल महंगा हुआ। न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड २५ सेंट महंगा होकर ९५ डॉलर २० सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में भी चार सेंट की वृद्धि हुई और एक बैरल ११४ डॉलर ६ सेंट का हो गया।

—–

 वेस्ट इंडीज ने कल जमैका में श्रृंखला के पांचवे और अंतिम एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को सात विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की टीम ४८वें ओवर में २५१ रन बनाकर आउट हो गई।  वेस्ट इंडीज ने तीन विकेट खोकर जीत का लक्ष्य ४८ ओवर और चार गेंदों में हासिल कर लिया।
 भारत शुरूआती तीन मैच जीतकर श्रृंखला पहले ही अपने नाम कर चुका है।

—–

 भोपाल में सीनियर पुरूष राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप में पंजाब, हरियाणा, झारखंड और कर्नाटक की टीमें सैमीफाइनल में पहुंच गयी हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सैमीफाइनल में पंजाब का मुकाबला कर्नाटक से और झारखंड का मुकाबला हरियाणा से होगा। ये दोनों मैच कल खेले जाएंगे।
 अपहृत जहाज एम वी स्वेज+ ओमान के सलाला बंदरगाह की तरफ जा रहा है भारत के जहाजरानी महानिदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी कैप्टन सगी ने आकाशवाणी को बताया कि इस जहाज के कल सलाला पहुंच जाने की उम्मीद है। इस जहाज के चालक दल के २२ सदस्यों में छह भारतीय हैं। कैप्टन सगी ने बताया कि समुद्री लुटेरों ने इस जहाज को छोड़ दिया है।  इस जहाज के कर्मचारियों को नौ महीने पहले बंधक बनाया गया था। इन कर्मचारियों में छह भारतीयों के अलावा चार पाकिस्तान के, एक श्रीलंका का और ग्यारह मिस्र के हैं। भारतीय नाविकों के ओमान से विमान द्वारा स्वदेश लौटने की उम्मीद है। इन कर्मचारियों को इस सप्ताह के शुरू में मुक्त किया गया था लेकिन कुछ घंटे के अंदर ही समुद्री लुटेरों ने जहाज के आसपास चक्कर लगाना शुरू कर दिया था जिससे भारतीय नौसेना और पाकिस्तान से  मदद की गुहार की गयी थी।

—–

 ब्रिटेन, डेनमार्क और एस्टोनिया ने अफगान सुरक्षा बलों के साथ लम्बी अवधि के सहयोग की अपनी वचनबद्धता दोहराई है और कहा है कि २०१४ के बाद भी सुरक्षा सहयोग जारी रहेगा। अफगान अधिकारियों के साथ सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर चर्चा के लिए ब्रिटेन के रक्षा मंत्री लीयम फाक्स, डेनमार्क के रक्षामंत्री गिट्टे लिलेलंद बेच और एस्टोनिया के रक्षामंत्री जाक आाविक्सू कल शाम अफगानिस्तान पहुंचे। संवाददाताओं से बातचीत में श्री फाक्स ने कहा कि ब्रिटेन की अफगानिस्तान में अपना स्थाई सैन्य अड्डा बनाने की बजाय अफगान सुरक्षा बलों के प्रशिक्षण में अधिक दिलचस्पी है। उनहोंने कहा कि २०१४ के बाद ब्रिटेन सुरक्षा संबंधी जिम्मेदारियों की बजाय परिक्षण देने पर अधिक ध्यान देगा और उसके बाद एक साल के अंत तक  अफगान सुरक्षा बल देश की
सुरक्षा सुनिश्चित करने की पर्याप्त क्षमता अर्जित कर लेंगे। तीनों नेताओं की यात्रा ऐसे समय हो रही है जब अफगान सुरक्षा बल कुछ ही हफ्तों बाद देश के कुछ इलाकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद उठाने की तैयारी कर रहे हैं। २००१ के बाद यह अफगानिस्तान में सुरक्षा दायित्व संबंधी सबसे पड़ी पहल होगी।

—–

 रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी आर डी ओ ने ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में इस्तेमाल के लिए सेना को हाईटैक शैल्टर उपलब्ध कराए हैं। इनसे सैनिकों को हिमालय क्षेत्र में बहुत अधिक सर्दियों की स्थिति में सुरक्षा प्राप्त होगी। रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार डॉ० वी.के. सारस्वत ने लेह में आयोजित एक समारोह में एच.क्यू-१४ कोर को ये शैल्टर प्रदान किये। इन्हें डी आर डी ओ ने तैयार किया है और इनमें तापमान को नियंत्रित करने और हवा की रफ्तार पर नजर रखने आदि की व्यवस्था है। इनमें बिजली, पानी की सप्लाई, मलमूत्र को हटाने, मिट्टी तेल के जैन सेटों और सौर ऊर्जा आदि का प्रबंध है। ये शैल्टर जोन-पांच स्तर तक की भूकंपीय स्थितियों और शून्य से ३५ डिग्री सेल्सियस नीचे तक के तापमान का सामना कर सकते हैं।

—–

 औषधि नियंत्रण महानिदेशालय के कार्यालय ने दिल्ली और राजस्थान में भिवाड़ी के अस्पतालों सहित १३० से अधिक दवा बिक्री केन्द्रों का अचानक निरीक्षण किया है। इससे पता चला कि इन स्थानों में प्रतिबंधित दवाईयों की बिक्री की जा रही थी। इनमें रोसिग्लिटाजोन और उसके फॉमूले वाली दवाईयां, गैटिफ्लोक्ससिन के फॉमूले वाली औषधियां और टैगासेरोड शामिल हैं। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार सम्बद्ध लाइसेंस धारकों को आदेश दिया गया है कि वे इन प्रतिबंधित दवाईयों के स्टॉक को नष्ट न करें। जांच-पड़ताल पूरी कर लिए जाने के बाद, इन लोगों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के ५६ अधिकारियों के १३ दलों ने अचानक निरीक्षण के काम में भाग लिया।

——

 आंध्र प्रदेश में चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग मनुष्यों पर दवाईयों के कथित परीक्षण को लेकर अच्छी तरह जांच-पड़ताल का आदेश देने की सोच रहा है। राज्य के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव पी.वी. रमेश ने हमारे संवाददाता को बताया कि गुंटूर जिले में पीडुगुराल्ला गांव के गरीब लोगों पर दवाईयों के कथित परीक्षण को लेकर प्रारंभिक जांच का आदेश पहले ही दिया जा चुका है। मीडिया की खबरों में खुलासा हुआ है कि कुछ गरीब लोगों को बताए बिना, लेकिन पैसे का लालच देकर दवाईयों के जो परीक्षण किये गए हैं, उसके कारण उन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। श्री रमेश ने कहा कि सरकार ने न तो ऐसे प्रयोगों की अनुमति दी है और न उसे इसकी जानकारी रही है। उनके अनुसार राज्य सरकार केन्द्र से कहती रही है कि वह दवाओं के परीक्षण के विषय को समवर्ती सूची में रखे, क्योंकि इससे जमीनी स्तर पर स्थिति पर नजर रखी जा सकेगी।

MIDDAY NEWS

 1400 HRS

  17th JUNE, 2011

 THE HEADLINES
  • Prime Minister Manmohan Singh says manual scavenging to be totally eliminated from the country in the next six months.
  • Government says, growth drivers in Indian economy-industry and services sector, are intact and any fiscal profligacy at this juncture is going be disastrous.
  • Income Tax Department to provide full details of tax returns of political parties under the RTI Act.
  • Former Maharashtra Chief Minister Vilasrao Deshmukh files affidavit in the Adarsh Housing Society case stating that the plot belongs to state government and was never reserved for Kargil war heroes.
  • In Odisha, the land acquisition for Posco steel project postponed due incessant rain.
  • In Ratnagiri district of Maharashtra, continuous rain affects traffic on Konkan railway route.
  • West Indies win the fifth and final ODI against India by 7 wickets at Kingston, Jamaica; India win the series 3-2.
{}<><><>{}
The Prime Minister Dr. Manmohan Singh today said manual scavenging will be eliminated from every corner of the country in the next six months. Speaking at the inaugural session of the conference of the state ministers of Welfare and Social Justice in New Delhi, Dr. Singh said that the conversion of dry latrines must be completed once and for all. Dr. Singh said the post-matric scholarship scheme for scheduled caste students was revised in July 2010. He said the centre will continue to bear the financial liability of the post matric scholarship schemes for scheduled caste students for the entire twelfth Plan period.
The Prime Minister said the state government must ensure that the benefits of the scheme reach the scheduled caste students in a transparent manner. He said the expert group of the ministry of Social justice and Empowerment is drafting a new law in place of the Persons with Disabilities Act, 1995.
Social justice and empowerment minister Mr Mukul Wasnik said his ministry is taking several initiatives for the empowerment of the disadvantaged sections. He said the existing legislation on the persons with disabilities is now over 15 years. Mr Wasnik informed his ministry proposes to bring in a new legislation for the empowerment of persons with disabilities. He said disability certificate is an essential document for persons with disabilities to avail benefits under various schemes and concessions from the government. The minister urged upon the states to simplify and decentralise the certification system.
<><><><>
Government today said, the growth drivers of Indian economy, the industry and services sector, are intact and any fiscal profligacy at this juncture is going be disastrous. Addressing a Banking Conclave in New Delhi, Finance Minister Pranab Mukherjee said that Indian manufacturing is making its presence felt globally and the services sector is helping India absorb the monsoon deficiency. He, however, said that inflationary pressures are still persisting in the Indian economy for which the government and the Reserve Bank of India are taking steps. The Finance Minister’s comments came a day after RBI raised the repo and reverse repo rates by 25 basis points each to 7.50 and 6.50 percent respectively sacrificing growth. Mukherjee endorsed the RBI’s stance saying the country needed to have price stability for sustaining growth in the medium and long term. The finance minister also said that India needs quality infrastructure for 9 to 9.5 per cent economic growth in the 12th five-year plan period beginning 2012. The Government has earmarked an investment of over 1 trillion US dollar on infrastructure in the next plan period.
<><><><>
The Income Tax Department has decided to provide full details of tax returns of political parties under the RTI Act after the Central Information Commission (CIC) issued it directives in this regard. The department has taken the step to bring in transparency in the funding of both big and small parties as the information will now be in public domain. According to the official sources, earlier IT department used to restrict such information, citing the section of the Income Tax Act, which allowed denial of such information. Chief Election Commissioner S Y Qureshi had earlier expressed concerns over the funding of such political parties and had asked the Central Board of Direct Taxes (CBDT) to scrutinise their accounts. With the new development, general public will now be able to obtain the details of income, donations and expenditure by all the political parties, which file their income tax returns. The CIC, in an order in 2008, had asked the I-T department to allow the disclosure of such information.
<><><><>
The Centre is considering to bring a central law to protect journalists. Talking to media in New Delhi today the Law Minister M Veerappa Moily said that the objective is to avoid repetition of incidents like murder of investigative journalist Jyotirmoy Dey in Mumbai. He said, the Legislative Department has already been asked to prepare a draft bill to protect journalists and their properties, such as cameras. The Minister said the main provision of the draft bill is to make attacks on journalists a non-bailable offence.
<><><><>
Delhi Police today filed its reply in Supreme Court justifying crackdown on yoga guru Ramdev and his followers. It said, the crackdown was carried out because the congregation at Ramlila Maidan was illegal. Delhi Police told the court that the congregation was allowed just for a yoga camp and not for any other purpose.
 <><><><>
The Defence Research and Development Organisation, DRDO has handed over the hi tech shelters to the Indian Army for use at high altitudes. The Integrated Thermally Regulated Shelters will provide protection to the soldiers against extreme climatic condition of the Himalayan regions. Scientific Advisor to the Defence Minister Dr. V K Saraswat dedicated the shelters to the HQ 14 Corps at a function in Leh, Ladakh. An official release stated that the shelters designed and developed by DRDO, are equipped with integrated temperature regulators, bio digesters and air monitoring systems. The shelter design is modular and all the services like electrical, plumbing and water supply, sewage disposal, kerosene gensets and solar power are well integrated within the shelter. The shelters have been designed to withstand seismic activities upto a level of zone 5 and sub-zero temperature upto minus 35 degree Celsius.
<><><><>
The government has yet not arrived at a decision on its choice for the next managing director of International Monetary Fund. Talking to reporters in New Delhi today, Finance Minister Pranab Mukherjee said that India is in touch with other member countries of the multilateral body in this matter. There are two candidates left in the race for IMF MD’s post. They are French Economy Minister Christine Lagarde and Mexican Central Bank Governor Agustin Carstens. The IMF chief’s post had fallen vacant following the exit of Dominique Strauss-Kahn last month over charges of sexual assault.
<><><><>
In Assam, a powerful IED bomb was recovered from the Kolkata-Guwahati Kanchanjungha Express at Guwahati Railway Station this morning. The CPRO of the North East Frontier Railway S. Hajong told our Guwahati Correspondent that the bomb was recovered by the Railway police during routine checking at the S-2 Coach of the passenger train when it arrived at Guwahati from Kolkata at 5.15 this morning. The bomb was later diffused by the security forces.
<><><><>
The 13-day old strike at the country’s largest car maker Maruti Suzuki India‘s Manesar plant in Gurgaon, Haryana was called off last night after an agreement between the workers and the management. The management has agreed to reinstate all the sacked 11 workers. It will also take a lenient approach on enforcing no-work-no- pay rule of eight day’s salary cut for every single day of the strike. The workers, on the other hand, agreed that they will not press for the management’s recognition for a new union. The company lost production of 12,600 units valued at about 630 crores rupees during the strike period.
<><><><>
Former Chief Minister of Maharashtra Vilasrao Deshmukh filed his affidavit today before the Adarsh inquiry commission. In his 15 pages affidavit, submitted before the bench headed by Justice (retd) J A Patil, Deshmukh said that the plot on which the controversial Adarsh Housing Society now stands belongs to State Government. More from our correspondent;
In his affidavit, Vilasrao Deshmukh said that the plot on which the controversial Adarsh Housing Society now stands belongs to State Government. He said that the plot was never reserved for Kargil war heroes. Deshmukh, who was then chief minister and also held the urban development department portfolio, said approval given to Adarsh Housing Society was a collective decision of the whole ministry. With regards to de-reservation of the controversial Adarsh plot into ‘residential’ from ‘BEST depot land’, Deshmukh said the Brihanmumbai Electric Supply & Transport Undertaking (BEST) land issue was dealt with legal procedure and allotment of land was done by revenue department and collectorate.SWEETY KOTHARI/ AIR NEWS MUMBAI
<><><><>
In Odisha, the land acquisition for the 52,000 crore rupee Posco steel project has been postponed for today following incessant rain in the project area near Paradip of Jagatsinghpur district. The land acquisition process was scheduled to resume today after a five-day halt due to local mass festival ‘Rajo’. Additional District Magistrate of Paradip, Saroj Kant Choudhury, told AIR that land acquisition for the Posco project in trouble-turned Gobindpur would resume tomorrow if weather conditions are favourable. Meanwhile, the agitating villagers under the banner of Posco Pratirodh Sangram Samiti say, they are ready for a face-off with the administration and security forces if their lands are acquired forcefully for the Posco project. Posco has planned to built a 12 million tonne steel plant, the largest foreign investment in India, near the port town of Paradip, about 120 km from Bhubaneswar. The local administration said it has already acquired nearly 2000 acres of land for the project.
<><><><>
The Office of Drugs Controller General of India conducted surprise inspections on more than 130 drugs sales outlets including hospitals in Delhi and Bhiwadi in Rajasthan. During the inspection, 85 sale premises selling prohibited drugs Rosiglitazone and its formulations, Gatifloxacin formulations and Tegaserod were identified. According to an official release, orders for not to dispose of the stocks of prohibited drugs have been issued to the concerned licensees for the contravention of the provisions of the Drugs and Cosmetics Act and Rules. Further action will be taken against them after the investigations are over. Our Correspondent reports that thirteen teams comprising 56 officials of the Central Drugs Standard Control Organization participated in the surprise inspections.
<><><><>
Traffic on Konkan railway route was severely affected today after a protection wall collapsed on the tracks near Nivar station in Ratnagiri district of Maharashtra. The Konkan region is witnessing incessant rains for the past three days which has resulted in the collapse of the protection wall, built recently. Konkan Railway Corporation Limited’s Public Relation Manager Baban Ghatge said, trains have been stopped at various stations and work to clear off debris from the track is on. Mumbai-bound trains were stopped at various stations in Goa while those arriving in the state were halted at Ratnagiri station due to the incident. Ghatge said, arrangement is being made to transport passengers from Ratnagiri to Goa by bus. Further details are awaited.
<><><><>
Heavy rains today hit normal life in Kolkata with water logging in most parts of the city causing suspension of transport, even as a well-marked low pressure developed into a depression over the Bay of Bengal. Officials said, the city recorded 25 mm rainfall since last night till 10 am today. Rainwater seepage into the houses were reported from many places in the city lashed by intermittent heavy to very heavy rain since last night. Meanwhile, MeT officials said the depression was lying 80 km east of Kolkata and it might develop into a deep depression before passing over east of Bangladesh in the next 24 hours.
<><><><>
In West Bengal, four people of a same family died on the spot when their house was hit by a land slide in the wee hours today at Saint Marry hill under Kurseong police station area in Darjeeling district. The landslide occurred following continuous rain for the last 24 hours. The dead included father, one son and two daughters. The fire Brigade personnel toil hard to dig out the bodies from the debris. The mother of the children miraculously escaped unhurt.
<><><><>
India and Russia have expressed the political intent to move towards a Comprehensive Economic Cooperation Agreement. The development came during the bilateral meeting between the Union Minister of Commerce and Industry Mr Anand Sharma and the Minister of Economic Development of the Russian Federation Elvira Nebullina at St Petersburg last evening. Mr Sharma said that the economic cooperation between the two nations must extend beyond government to government trade and investment. He added that the target of bilateral trade worth 20 billion US Dollars by 2015 can only be achieved through broad based extensive business cooperation. The two nations will also jointly set up a steel plant worth 9000 crore rupees near Bellary in Karnataka.
<><><><>
Chief Election Commissioner of India, Dr S Y Quraishi has called upon the member countries of the Commonwealth Nations to work jointly for strengthening election system and processes. Inaugurating the two day meeting of the Working Group of Commonwealth Network of National Election Management Bodies, CNNEMB, in New Delhi yesterday, Mr Quraishi said that voter education should be the response to the debate on compulsory voting. The first meeting of the Working group is being organised to discuss Voter Education and Electoral Participation. Mr Quraishi also highlighted the increased participation in the recent elections in India, following the policies and programmes adopted by the Commission at the meeting which is being attended by the representatives from South Africa, Kenya and the Commonwealth Secretariat.
<><><><>
In Israel, four people were killed and 88 injured in an explosion after last midnight in an apartment building in downtown Netanya. According to Israeli media Haaretz, the circumstances surrounding the explosion are still unclear, but first estimates indicate that the damage was the result of a gas explosion, which caused major damage to the apartment building and to other nearby buildings.
<><><><>
In Afghanistan, combined Afghan and coalition security force detained several suspected Taliban insurgents during an overnight operation in Sabari district of Khost province yesterday. A press release issued by the Joint Command of NATO and Afghan forces in Kabul today said, coalition security force has also captured a Taliban leader during a security operation in Marjah district, Helmand province.
<><><><>
Erasing all its initial gains, the Sensex at the Bombay Stock Exchange stood 87 points, or 0.5 percent in negative territory, at 17,899, in afternoon trade, a short while ago. Earlier in the morning, however, the Sensex had gained 79 points, at 18,065, on bargain-hunting by investors, in beaten down stocks. Other markets in Japan, China, Indonesia, Hong Kong, Singapore, South Korea and Taiwan were down by between 0.1 percent and 0.7 percent, as investors kept a keen eye on the debt problems of Greece.
<><><><>
The Indian rupee appreciated by 7 paise to 44 rupees and 83 paise against the US dollar in early trade at the Interbank Foreign Exchange today. The local currency resumed higher at 44.86 rupees per dollar as against yesterday’s close at 44.91 rupees against the American currency.
<><><><>
In Uttar Pradesh, the day’s maximum temperature has dropped by three to seven degrees below normal in most of the districts barring a few places in Bundelkhand. The Satellite Picture from Kalpana-1 shows dense cloud over Central and south-western parts of the state while thin clouds over eastern districts. Our Gorakhpur correspondent reports, light rain has occurred in several districts of Gorakhpur and Basti divisions.
“Scattered rainfall has occurred in Basti, Gorakhpur, Mahrajganj Bahraich and adjacent places this afternoon. The weather office says this is not a pre-monsoon rain but the monsoon is just round the corner. The weather at present is a mixture of pleasant and humid as humidity has increased up to 74%. The sky is hazy in most parts of Central and East UP. The farmers in the east UP have already begun the preparation of nursery for paddy. Salman Haider/AIR news/Gorakhpur.”
<><><><>
In the Senior Men’s National Hockey Championship at Bhopal, Punjab, Haryana, Jharkhand and Karnataka are the four teams that have qualified to the semi-finals of the competition. Our correspondent reports, Punjab will clash with Karnataka, while Jharkhand will play Haryana in the last four stage. Both the semi-final matches will be played tomorrow.
In first Quarter final of the tournament Punjab crushed Bihar by nine-zero. In second quarter final after a tough battle between Karnataka and air India. Karnataka beat Air India by two-one in golden goal. In third quarter final Jharkhand secured its berth for semifinal after defeating Railway by two-one, while Haryana beat Orissa by three two in fourth quarter final. SATYANDRA SHARMA, AIR NWES , BHOPAL.
<><><><>
Hosts West Indies yesterday outplayed Team India to bag its second consecutive victory, in the last one day international cricket match at the Sabina Park in Jamaica. With this, the 5-match ODI series has ended 3-2, with the young Indian Team as the winners but West Indies as the confident side, ahead of the Test series which begins on the 20th of this month. Put into bat, India started on a dismal note with the top order yet again failing to dominate in the initial stages of their innings. Virat Kohli with 94 and Rohit Sharma 57, were the only Indian batsmen who impressed, while the others were made to toil by the Caribbean bowlers throughout the innings.
  •  
  • 17.06.2011
    समाचार संध्या
    2045

    मुख्य समाचार : –

    • प्रधानमंत्री की अनुसूचित जातियों की सुरक्षा के लिए मौजूदा कानूनों को पूरी तरह से लागू किए जाने की जरूरत पर जोर।
    • सरकार सिर पर मैला ढोने वाले लोगों का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण करायेगी, ताकि उनका पुनर्वास सुनिश्चित किया जा सके।
    • टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में डी.एम.के. सांसद कनिमोई की जमानत याचिका की सुनवाई से उच्चतम न्यायालय के दो जजों ने अपने आपको अलग किया।
    • उत्तर प्रदेश में लखनऊ के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर बी.पी. सिंह हत्या मामले में तीन लोग गिरफ्‌तार।
    • देश के कई भागों में भारी वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त। पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में रेल यातायात बाधित।
    • सेंसेक्स में लगातार तीसरे दिन गिरावट। 115 अंक गिरकर 17 हजार 871 पर बंद।
    —-

    सरकार ने अनुसूचित जातियों पर होने वाली ज्यादतियों पर गहरी चिन्ता व्यक्त की है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज नई दिल्ली में राज्यों के समाज कल्याण और न्याय मंत्रियों के सम्मेलन के उदघाटन भाषण में कहा कि यह जरूरी है कि नागरिक अधिकार कानून 1955 और अनुसूचित जाति तथा जनजातियों पर ज्यादतियों को रोकने सम्बन्धी कानून 1989 को पूरी तरह से लागू किया जाए। प्रधानमंत्री ने अनुसूचित जाति के लोगों के बचाव के लिए वर्तमान कानूनों को पूरी तरह से लागू किए जाने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हालांकि विभिन्न सरकारों ने ऐसे कानून बनाए हैं जो उपेक्षित वर्गों के बुनियादी अधिकारों और उनकी गरिमा का संरक्षण करते हैं। लेकिन असली सवाल यह है कि इन्हें किस तरह लागू किया जाता है और कितने कारगर ढंग से अमल में लाया जाता है। डा0 मनमोहन सिंह ने बताया कि इस विषय पर उन्होंने मुख्यमंत्रियों को लिखा है और आशा जताई कि राज्यों के कल्याण मंत्री इन कानूनों को पूरी तरह से लागू करेंगे।
    डा0 मनमोहन सिंह ने कहा कि सभी के विकास के लिए सरकार के कार्यक्रम में समाज के सभी वर्गों और विशेष रूप से कमजोर वर्गों का समानता के आधार पर विकास करना सरकार के ध्यान का केन्द्र बिन्दु है।
    शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं और कौशल विकास से हम समाज के वंचित तबके को सशक्त बना सकते हैं। इसलिए इन वर्गों के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति के प्रावधान को बहुत महत्व दिया गया है। 12वीं पंचवर्षीय योजना के तहत केंद्र इनकी वित्तीय जिम्मेदारी वहन करेगा।
    विकलांगता के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्तमान विकलांगता कानून 1955 के स्थान पर सरकार का एक नया कानून लाने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों और अन्य सम्बन्धित व्यक्तियों के साथ विचार-विमर्श के बाद सरकार संसद में विधेयक पेश करेगी।

    —-

    केन्द्रीय समाज कल्याण और अधिकारिता मंत्री मुकुल वासनिक ने कहा कि सरकार उन लोगों का पता लगाने के लिए एक सर्वेक्षण कराने पर विचार कर रही है जो अभी तक सिर पर मैला ढ़ोने का काम करते हैं ताकि इन लोगों का जल्दी ही पुनर्वास किया जा सके। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सलाहकार परिषद ने इस ओर सरकार का ध्यान आकर्षित किया है कि प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद अभी तक देश में सिर पर मैला ढ़ोने की प्रथा जारी है। श्री वासनिक ंने कहा कि हमारी पूरी कोशिश होगी कि इस तरह मैला ढ़ोने के काम से हटाए गए लोगों का इसी वर्ष में ही पुनर्वास कर दिया जाए।

    —-

    उच्चतम न्यायालय कें दो न्यायाधीशों ने टू जी स्पैक्ट्रम आवंटन मामले की आरोपी डीएमके सांंसद कनिमोई की जमानत की अर्जी पर सुनवाई करने से अपने आपको अलग कर दिया है। पी टी आई के अनुसार न्यायमूर्ति पी सदाशिवम और न्यायमूर्ति ए के पटनायक ने प्रधान न्यायाधीश एस एच कपाडिया को इस फैसले की सूचना दी है। प्रधान न्यायाधीश ने एक और पीठ गठित की है, जिसमें न्यायमूर्ति जी एस सिंघवी और, न्यायमूर्ति बी एस चौहान सोमवार को विशेष सुनवाई करेंगे और कनिमोई तथा क्लेगनार टी वी के प्रबंध निदेशक शरद कुमार की जमानत की अर्जी पर फैसला देंगे।
    इस बीच, सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय में हल्फनामा दायर करके कनिमोई और शरद कुमार की जमानत अर्जी का यह कहते हुए विरोध किया है कि अगर इन्हें रिहा किया गया तो ये सबूतों के साथ छेडछाड़ करेंगे और गवाहों को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे।

    —-

    सरकार ने प्रस्तावित लोकपाल विधेयक पर नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के साथ गहरे मतभेदों के मद्देनजर विधेयक के दो मसौदे केबिनेट को भेजने की संभावना से इंकार किया है। कानून मंत्री वीरप्पा मोइली ने नई दिल्ली में आज पत्रकारों को बताया कि यदि दोनों पक्षों के प्रतिनिधि सोमवार को होने वाली बैठक में मतभेद दूर करने में विफल रहे तो दोनों पक्षों के दृष्टिकोणों को केबिनेट को भेज दिया जायेगा। लेकिन उन्होंने साफतौर पर कहा कि विधेयक के दो मसौदे नहीं होंगे। श्री मोइली संयुक्त लोकपाल मसौदा समिति के संयोजक भी हैं। उन्होंने कहा कि नागरिक समाज के प्रतिनिधियों द्वारा मजबूत लोकपाल विधेयक के लिए सुझाए गये चालीस सिद्धांतों में से चौतीस पर सरकार सहमत हो गई है।

    —-

    आयकर विभाग ने तय किया है कि वे सूचना अधिकार अधिनियम के तहत राजनीतिक दलों के आयकर विवरणों के बारे में पूरा ब्यौरा देगा। केन्द्रीय सूचना आयोग ने इस संदर्भ में निर्देश दिये हैं। आयकर विभाग ने ये कदम इसलिए उठाया है ताकि छोटे और बड़े दोनों तरह के राजनीतिक दलों के धन के स्रोतों की सूचना जनता के सामने आ सके।

    —-

    सी बी आई ने आज लूप टेलीकॉम कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप बसु से कंपनी के स्वामित्व और शेयर होल्डिंग प्रणाली के बारे में पूछताछ की।
    सी बी आई इस बात की जांच कर रही है कि क्या लूप ने नियमों का उल्लंघन करते हुए एस्सार गु्रप के लिए दूरसंचार लाइसेंस लेने की कोशिश की। एस्सार गु्रप ने इस आरोप का खंडन किया है।

    —-

    उत्तर प्रदेश सरकार ने दावा किया है कि तीन लोगों की गिरफ्‌तारी के साथ लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर बी पी सिंह हत्याकांड की गुत्थी सुलझा ली गयी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसी साल दो अप्रैल को डाक्टर बी पी सिंह की लखनऊ में गोमती नगर इलाके में उनके आवास पर अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।
    उत्तर प्रदेश सरकार का दावा है कि दोनों मुख्य चिकित्सा अधिकारियों डाक्टर विनोद आर्या और डाक्टर बी.पी सिंह की हत्याओं की कड़ियां जुड़ी हुई है और राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के क्रियान्मन में कथिक गड़बड़ियों के सिलसिले में पहले से ही जेल में बंद उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी वाईपी पचांग ने इन हत्याओं की साजिश रची थी। हालाकि पिछले महीने चार अन्य लोगों को गिरफ्‌तार कर पुलिस ने इस हत्याकांड को सुलझा देने का दावा किया था। इस हत्याकांड की सीबीआई की जांच को लेकर चार जनहित याचिकाएं इलाबाद उच्च न्यायालय में लंबित है।

    —-

    उत्तर प्रदेश सरकार ने लखीमपुर-खीरी जिले में निघासन थाना परिसर में एक किशोरी के साथ कथित बलात्कार और हत्या के मामले में इलहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ में आज जांच की यथास्थिति रिपोर्ट पेश की। अदालत ने मामले की अगली सुनवाई अगले महीने की चार तारीख तय की है और राज्य सरकार से पूरी जांच रिपोर्ट पेश करने को कहा है।
    इस बीच, पीड़ित लड़की के माता पिता ने राज्य प्रशासन को एक आवेदन देकर धटना की सी बी आई से जांच कराने की मांग की है।

    —-

    सरकार ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के दो आधार उद्योग और सेवा क्षेत्र के विकास की गति सामान्य है और इस समय मुख्य चुनौती कीमतों पर नियंत्रण करना है। आज नयी दिल्ली में बैंकिंग सम्मेलन में वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि उन्हें आशा है कि अर्थव्यवस्था का विकास आठ दशमलव सात पांच से नौ प्रतिशत बना रहेगा। लेकिन उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति का दबाव जारी है, जिससे निपटने के लिये सरकार और रिजर्व बैंक कदम उठा रहे हैं।
    आरबीआई निजी क्षेत्र की इकाइओं को अतिरिक्त लाइसेंस जारी करने पर विचार कर रहा है। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को और अधिक उदार बनाने पर भी विचार-विमर्श चल रहा है। कराधान, व्यापार और आवाजाही को सरल बनाने तथा प्रशासनिक तंत्र को दुरूस्त करने के बारे में कई महत्वपूर्ण उपाय किये गये है।
    एक दिन पहले ही रिजर्व बैंक ने अपनी रेपो और रिवर्स रेपो दरों में चौथाई प्रतिशत की वृद्धि की है। वित्तमंत्री ने रिजर्व बैंक के फैसले का समर्थन करते हुए कहा कि देश में मध्यम और लम्बी अवधि में निरंतर वृद्धि के लिए मूल्य स्थिरता आवश्यक है।

    —-

    आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने साप्ताहिक ”करेन्ट अफेयर्स ”कार्यक्रम में आज रात ” मिड क्वार्टर रिव्यू आफ आर बी आई के्रडिट पालिसी” विषय पर एक परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे राजधानी, एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त फ्रिक्वेंसियों पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है।

    —-

    मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 115 अंक टूटकर 17 हजार 871 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निटी तीस अंक कम होकर पांच हजार 366 पर आ गया।
    रूपया डॉलर के मुकाबले चार पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत 44 रूपये 87 पैसे दर्ज हुईं।
    सोने का मूल्य दिल्ली में 45 रूपये बढ़कर 22 हजार 630 रूपये प्रति दस ग्राम हो गया। लेकिन चांदी 50 रूपये सस्ती होकर 53 हजार 550 रूपये प्रति किलो पर आ गई।

    —-

    महाराष्ट्र के गृहमंत्री आर आर पाटिल ने आज स्वीकार किया कि मुंबई पुलिस को जाने माने खोजी पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या के बारे में अभी तक कोई सुराग नहीं मिला है। श्री पाटिल ने आज मुंबई में संवाददाताओं को बताया कि कुछ अपराधी इतने चतुर होते हैं कि वे कोई सुराग नहीं छोड़ते।

    —-

    सरकार पर्यावरण पर बिना कोई प्रतिकूल प्रभाव डाले पूर्वोतर क्षेत्र के सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध है। केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री बी के हांडिक ने आज नई दिल्ली में पूर्वोत्तर परिषद, की बैठक के बाद मीडिया को बताया कि क्षेत्र में बुनियादी विकास को आगे बढ़ाते हुए पर्यावरण ओर विकास में संतुलन रखा जाएगा।
    श्री हांडिक ने बताया कि क्षेत्र में बनाओ, चालू करो और हस्तांतरित कर दो, बीओटी के बजाए इंजीनियरी ठेके देने के आधार पर सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। परिषद ने त्रिपुरा में उन उग्रवादियों के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है जिन्होंने समर्पण किया था। उन्होंने कहा कि अगर असम सरकार चाहे तो उल्फा उग्रवादियों के लिए भी इसी तरह के कार्यक्रमों की व्यवस्था की जा सकती है।

    —-

    देश के कई भागों में भारी वर्षा से जनजीवन प्रभावित हुआ है। पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में रेल यातायात पर असर पड़ा है।
    पश्चिम बंगाल में कल रात से लगातार वर्षा होने से कोलकाता और आसपास के जिलों में सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कोलकाता शहर के कई क्षेत्रों में पानी भर गया है। पूर्वी रेलवे के सियालदा खंड में रेल सेवा प्रभावित हुई है तथा कोलकाता में सर्कुलर रेल सेवा और मैट्रो रेल सेवा पर भी प्रभाव पड़ा है।
    उधर, कर्सियांग से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि दार्जिलिंग जिले में भी भारी वर्षा से जन-जीवन पर असर पड़ा है।
    दार्जिलिंग पहाड़ में विगत 24 घंटों से लगातार बारिश के कारण हुई भूस्खलन से मार्ग में यातायात बंद हो जाने की खबर है। किम को देश से अन्य भागों से जोड़नें वाला एकमात्र राष्ट्रीय राजमार्ग 21ए में कुछ स्थानों पर यातायात प्रभावित रहा। लेकिन सीमा सड़क संगठन के कर्मचारियों द्वारा मार्ग से मलवा हटा दिये जाने के बाद। यातायात के लिए मार्ग को खोल दिया गया है। इधर दार्जिलिंग जिले के तराई क्षेत्र में वर्षा का पानी जमाव के कारण लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।
    आकाशवाणी समाचार के लिए एस.बी. सोनवार, कसांग दार्जिलिंग से।
    महाराष्ट्र के रत्नागिरि जिले में कई दिनों की लगातार वर्षा के बाद जनजीवन धीरे- धीरे सामान्य होता जा रहा है। लेकिन आज सुबह एक दीवार गिर जाने से कोंकण रेलवे मार्ग पर रेलसेवा बाधित रही। रेलों को स्थगित कर देने या उनका मार्ग बदल देने के कारण गोवा, कर्नाटक और केरल जाने वाले रेलयात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हमारी संवाददाता ने कोंकण रेलवे के क्षेत्रीय महाप्रबंधक के हवाले से बताया है कि मलवा हटाने का काम अभी भी जारी है।
    इस मार्ग रेल सेवायें समान्य होने में और तीन-चार दिन लगेंगे। आने वाले दो दिनों में चार ट्रेनें रद्द कर दी गई है और बाकी ट्रेन के मार्ग को बदल दिया गया है। कोंकण रेलवे का रत्नागिरी और अडबली वाला भाग बहुत बुरी तरह प्रभावित है। इस भाग में यात्रियों की सुविधा के लिए रेवले ने विशेष बस सेवा का प्रबंध किया है। वहीं रत्नागिरी में बारिश अभी थमी हुई है और जीन-जीवन धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है।
    रत्नागिरी से प्रमोद कोमकर के साथ मुम्बई से निशा रानी आकाशवाणी समाचार।
    ओड़िशा में जगतसिंह पुर जिले में पारादीप के निकट 52 हजार करोड़ रूपये की पास्को इस्पात परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम भारी वर्षा के कारण आज स्थगित कर दिया गया भूमि अधिग्रहण का काम स्थानीय महोत्सव राजो के कारण पांच दिन तक रोके जाने के बाद आज फिर शुरू होना था। पारादीप के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट सरोज कांत चौधरी ने आकाशवाणी को बताया कि अगर मौसम ठीक रहा तो गड़बड़ी वाले गोबिन्दपुर में भूमि अधिग्रहण का काम कल से फिर शुरू किया जाएगा।
    पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून आ गया है। राज्य के मौसम विभाग ने बताया है कि गोरखपुर और वाराणसी क्षेत्र में समय पर मानसून आया है।इस बीच, पिछले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़े।

    —-

    जर्मनी ने भारत से फिर कहा है कि वह सी टी बी टी पर हस्ताक्षर कर दे। लेकिन साथ ही यह भी कहा है कि वह परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह-एन एस जी में उसकी सदस्यता का भी समर्थन करेगा। भारत में जर्मनी के राजदूत थामस मातूसेक ने आज नई दिल्ली में कहा कि जर्मनी परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता की तारीफ करता है। उन्होंने कहा कि सुश्री मार्केल की भारत यात्रा काफी सकारात्मक रही है और दोनों देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और जी – फोर के दायरे में आपसी भागीदारी के साथ काम करेंगे।

NEWS AT NINE
2100 HRS.
17 JUNE, 2011
THE HEADLINES
  • Prime Minister stresses the need for implementing existing laws for the protection of Scheduled Castes, in letter and spirit.
  • Government to conduct fresh survey to identify people engaged in manual scavenging to ensure their rehabilitation.
  • Two Supreme Court Judges recuse themselves from hearing DMK MP Kanimozhi’s bail plea in the 2G spectrum case.
  • UP Police arrests three persons in the murder case of Lucknow Chief Medical Officer Dr. B P Singh.
  • Incessant rain disrupts normal life in several parts of the country; Train services affected in West Bengal and Konkan region of Maharashtra.
  • Sensex falls for the third straight session; Loses 115 points to close at 17,871.
<><><>
Government today expressed serious concern over atrocities against Scheduled Castes. Delivering his inaugural address at the conference of state ministers of Social Welfare and Justice, Prime Minister Dr Manmohan Singh stressed the need for implementing in letter and spirit existing laws for the protection of the scheduled caste people. The Prime Minister said, the real question is how to implement and enforce these laws effectively. Dr. Singh said that post-matric scholarship scheme for scheduled caste students, was revised in July 2010.
The Prime Minister also said, the government was considering expanding its pilot scheme Pradhan Mantri Adarsh Gram Yojana for integrated development of villages which have a large Scheduled Caste presence. The Centre has launched the scheme on a pilot basis in five states of AssamBihar, Himachal Pradesh, Rajasthan and Tamil Nadu for integrated development of 1000 villages. On disability, Dr Singh said that the government proposes to bring a new law to replace the existing persons with Disability Act, 1955. Speaking at the conference, Minister for Social Justice and Empowerment, Mukul Wasnik said, his Ministry is planning to conduct a fresh survey to identify people still engaged in the inhuman practice of manual scavenging so that they are rehabilitated soon.
<><><>
Two judges of the Supreme Court have recused themselves from hearing the bail plea of DMK MP Kanimozhi, an accused in the 2G Spectrum allocation case. PTI reports that Justices P Sathasivam and A K Patnaik conveyed their decision to Chief Justice of India, Justice S.H. Kapadia to recuse themselves. Chief Justice has constituted another Bench with Justice G.S. Singhvi who will hold a special hearing on Monday along with Justice B.S.Chauhan to decide the bail applications of Kanimozhi and Kalaignar TV MD, Sharad Kumar.
Meanwhile, in an affidavit filed before the apex court, the CBI has opposed the bail plea of Kanimozhi and Kumar on the ground that if released, they could tamper with evidence and influence witnesses.
<><><>
The government today ruled out sending two drafts of Lokpal Bill to the Union Cabinet in the wake of strong differences with the civil society on some issues. Talking to media in New Delhi, Law Minister Veerappa Moily said, if the representatives from both the sides fail to iron out differences during the next meeting on Monday, then their respective views would be sent to the Cabinet. He however asserted, there will be no two drafts. Mr. Moily is also the convener of the joint Lokpal drafting committee. He said, the government has agreed to 34 out of the 40 principles laid down by the civil society for a strong Lokpal Bill.
<><><>
Delhi Police today justified in the Supreme Court, its midnight crackdown on yoga guru Baba Ramdev and his supporters, protesting against corruption and black money at the Ramlila Maidan in the city. In its affidavit filed before the court, the police said that the congregation was allowed only for yoga camp and for no other purpose. It further said, permission was granted only for a gathering of 5,000 people but more than 20,000 people had gathered at Ramlila ground. The police submitted in court that it resorted to lobbing tear gas shells only after followers of Ramdev started pelting stones at police personnel. The response of the police came after the court took suo moto cognisance of the crack down.
<><><>
The government is committed for sustainable development of North Eastern region of the country without making adverse effect on environment. Talking to Media after the meeting of North East Council, NEC in New Delhi today, the Union Minister for Development of North Eastern Region, B K Handique said, the balance will be maintained between development and ecosystem while pursuing infrastructure development works in the region.
The Minister said that NEC has decided to construct roads on the Engineering Procurement Contract Mode rather than Build-Operate-Transfer, BOT, which has proved to be failure in the region. Mr. Handique informed that 443 Km of additional roads at an estimated cost of 1353 Crore rupees will be upgraded with the help of Asian Development Bank in the region.
<><><>
Uttar Pradesh government has claimed that the Lucknow Chief Medical Officer Dr. BP Singh murder case has been solved with the arrest of three persons fromLucknow today. State Cabinet Secretary Shashank Shekhar Singh told mediapersons that the then Deputy CMO, Lucknow, Dr. YS Sachan, who was arrested in connection with the murder, had hatched the conspiracy to kill Dr. Singh. We have a report from our Correspondent:
<><><>
Uttar Pradesh government today filed status report on investigation before theLucknow bench of the Allahabad High Court into the alleged rape and murder of a teenage girl in the premises of Nighasan Police station in Lakhimpur Kheri district. Fixing 4th of next month as next date of hearing, the court has asked the government to file complete investigation report. Meanwhile, parents of the deceased girl handed over an application to the district administration seeking CBI probe into the incident. District administration has forwarded it to the state government to decide and take further action.
<><><>
Mumbai’s sessions’ court today heard the defence arguments seeking bail for Pune-based stud farm owner Hasan Ali Khan. The court was adjourned till Monday after Khan’s lawyer I P Bagadia completed his arguments. The prosecution in this case will put forth their case on Monday before Principal Sessions Judge Swapna Joshi. 53-year-old, Hasan Ali Khan is accused of money laundering and multi-crore tax evasion. He is also facing criminal cases under the Passport Act for allegedly possessing multiple passports from different parts of India.
<><><<>
Maharashtra Home Minister R R Patil today admitted that Mumbai Police were still clueless about the murderers of veteran crime journalist Jyotirmoy Dey. Addressing reporters in Mumbai today, Mr. Patil said that they were very smart criminals who did not leave any clues. Mr. Patil, however, reposed faith in the abilities of Mumbai police and said, the investigation in Dey’s murder was progressing in the right direction, although it had become very tough. J Dey, Editor (special investigations) with city tabloid Mid Day, was gunned down by four assailants last Saturday.
<><><>
Incessant rain have disrupted normal life in several parts of the country.The Monsoon has arrived in some parts of eastern Uttar Pradesh. The Director of state Met department J.P Gupta told our Allahabad correspondent that Monsoon has arrived in Gorakhpur and Varanasi region of eastern UP and is on schedule. Rain and thunder shower has recorded in several places in the state in last twenty four hours.
Incessant rain since last night due to the deep depression in the Bay of Bengalhave thrown normal life out of gear in Kolkata and its adjoining districts. Many areas in Kolkata City are waterlogged. Train services on Sealdah Division of Eastern Railways have been affected. Our Correspondent reports that in neighbouring North 24 Pargana district, one person died due to wall collapse. Four persons were killed today when their house was flattened in a landslide at Kurseong in Darjeeling hills. In another incident, National Highway connecting Siliguri with Gangtok was blocked at Kalimpong due to landslide.
After experiencing incessant rain in the last couple of days, Maharashtra’s Ratnagiri district is slowly getting back to normal. However, train services on the Konkan Railway Route remain disrupted after the collapse of a retaining wall early this morning. Our correspodnent many inter-state railway passengers travelling to Goa, Karnataka, and Kerala have been inconvenienced with train services being cancelled or diverted.
 <><><>
In Odisha, the land acquisition for the 52,000 crore rupees Posco steel project has been postponed for today due to incessant rain in the project area near Paradip of Jagatsinghpur district. The land acquisition process was scheduled to resume today after a five-day halt due to local festival ‘Rajo’. Additional District Magistrate of Paradip, Saroj Kant Choudhury, told AIR that land acquisition for the Posco project in trouble-turned Gobindpur would resume tomorrow if weather conditions are favourable. The agitating villagers under the banner of Posco Pratirodh Sangram Samiti are ready for a face-off with the administration and security forces if their lands were acquired forcefully for the Posco project.
<><><>
Six Indians and 16 other crew members of an Egyptian-owned merchant vessel MV Suez, recently freed by Somali pirates, are expected to reach their home countries by the 20th of this month. This was disclosed by Pakistani human rights activist Ansar Burney, who played a key role in negotiations with the pirates. He said, the ship is currently on its way to Salalah, the capital of the Omani province of Dhofar, and is expected to berth at the port there sometime early tomorrow.
<><><>
Government has said that the growth drivers of Indian economy – the industry and services sector are intact and the major challenge right now is to contain price rise. Addressing a banking conclave in New Delhi today, Finance Minister Pranab Mukherjee said, he is hopeful that the economy will be able to clock a growth between 8.75 and 9 per cent. He, however, said that inflationary pressures are still persisting in the economy, for which the government and the Reserve Bank of Indiaare taking steps. The Finance Minister’s comments came a day after RBI raised the Repo and Reverse Repo rates by 25 basis points. Mr Mukherjee endorsed the RBI’s stance saying the country needs to have price stability for sustaining growth in the medium and long term.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: