>समाचार News news on air (all india radio) 16.06.2011

16 जून

>

१६/०६/२०११
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :- 
  • मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा अगली बैठक में सरकार और सिविल सोसायटी के प्रतिनिधि लोकपाल विधेयक के अलग-अलग मसौदे पेश करेंगे।
  • मुंबई पुलिस ने मिड डे के वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया।
  • भारतीय रिजर्व बैंक आज चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही की समीक्षा जारी करेगा।
  • पाकिस्तान में वजीरिस्तान में कबायली इलाके में अमरीकी ड्रोन हमले में तेरह आतंकवादी मारे गए।
  • भारत-वेस्टइंडीज के बीच आज जमैका में श्रृंखला का पांचवा और अंतिम एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच।
———
 लोकपाल विधेयक से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में सरकार और सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों के बीच मतभेद बने हुए हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने मसौदा समिति की सातवीं बैठक के बाद कल बताया कि प्रस्तावित लोकपाल विधेयक के विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं पर सहमति नहीं बन पायी है।
 हमने ये तय किया है कि जनलोकपाल कमेटी अपना जो वर्जन है नया वर्जन है वो हमें देंगे और अगली मीटिंग हमारी बीस को होगी और उसके बाद अगर कार्रवाई खत्म नहीं हुई तो २१ को चलेगी और हम कोशिश करेंगे की जो भी वर्जन देते हैं उसपे चर्चा होगी। हम अपनी वर्जन रखेंगे और अगर उस पर कोई सहमति नहीं हुई तो फिर दोनों वर्जन हम कैबिनेट को भेजेंगे।
 उधर सिविल सोसायटी के सदस्य और वकील प्रशांत भूषण ने आरोप लगाया कि सरकार भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए एक सुदृढ़ लोकपाल विधेयक पारित करने के प्रति गंभीर नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार बिना जांच और सतर्कता तंत्र वाला ११ सदस्यीय लोकपाल चाहती है, जो उन्हें मंजूर नहीं है।
 हम लोगों ने ये बताया कि देखिये यूनाइटेड नेशन कन्वेशन अगेन करप्शन यह कहता है कि पूरे सरकार के ढांचे के ऊपर भ्रष्टाचार के जांच के लिए एक स्वतंत्र जांच एजेंसी चाहिए, जिसको हमलोग कह रहे हैं लोकपाल और लोकपाल के नीचे पूरी मशनरी होनी चाहिए। जो नीचे से ऊपर सारी भ्रष्टाचार की जांच कर सके, लेकिन सरकार के मॉडल के हिसाब से ये लोग कह रहे हैं कि नहीं थोड़ी सी बस जांच जो की ग्यारह लोग कर पांए वही जांच लोकपाल के दायरे में आनी चाहिए।
——-
 मुंबई पुलिस ने मिड-डे के वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्‌तार किया है। हमारे संवाददाता ने बताया कि संदेह है कि ये तीनों माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम के दाहिने हाथ छोटा शकील के गिरोह के सदस्य हैं।
 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और गृहमंत्री आर.आर. पाटील ने कहा कि डे की हत्या की जांच कई दिशा में की गई है और जल्द ही इस मामले में महत्वपूर्ण जानकारी बाहर आने की उम्मीद है। वहीं कल हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकारों की सुरक्षा लिये कानून बनाने के पक्ष में मंत्रिमंडल में खास सहमति बन गई है। हालांकि उन्होंने बताया कि मंत्रियों का मत है कि पत्रकारों के खिलाफ शिकायतें सुनने के लिए भी कानून में प्रावधान होना चाहिए। चव्हाण ने कहा कि इस डील का मसौदा बनाने के लिए वे जल्द ही पांचसूत्रीय मंत्री की उप समिति का गठन करेंगे। स्वीटी कोठारी आकाशवाणी समाचार मुम्बई।
———
 शंघाई सहयोग संगठन – ए.सी.ओ ने अपनी सदस्यता बढ़ाने के नियमों को अंतिम रूप दे दिया है और इस तरह भारत द्वारा इस क्षेत्रीय संगठन में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का रास्ता साफ हो गया है।
 दो दिन के शिखर सम्मेलन में चीन और रूस के राष्ट्रपति तथा अन्य ए.सी.ओ. नेताओं ने कल संगठन में पूर्ण सदस्यों को शामिल करने संबंधी ज्ञापन का अनुमोदन कर दिया।
 कजाखिस्तान की राजधानी अस्ताना में विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने कहा कि एस.सी.ओ. का सदस्य बनने से मध्य एशिया के साथ भारत के संबंध और मजबूत होंगे। कजाखिस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज+रबाएफ ने भारत की सदस्यता का पुरजोर समर्थन किया।
———
 विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने पाकिस्तान के इस दावे की कड़ी आलोचना की है कि भारत और उसके बीच भरोसा बढ़ा है। श्री कृष्णा ने कहा कि अभी यह देखना बाकी है कि पाकिस्तान ने आतंकवाद पर काबू पाने के लिए क्या कदम उठाये हैं क्योंकि उसके यहां अब भी कई आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर मौजूद हैं।
 श्री कृष्णा ने कल कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना में संवाददाताओं को बताया कि इस सवाल का अब तक कोई जवाब नहीं मिल पाया है। पाकिस्तान मामलों के विशेषज्ञ राहुल जलाली का कहना है कि पािकस्तान द्वारा आतंकवाद के खिलाफ ठोस कार्रवाई के बाद ही बातचीत का माहौल बनेगा।
 पाकिस्तान में हजारों ट्रेनिंग कैम्प बनाकर रखे हुए हैं। रात में हजारों के तादाद में आतंकवादी एलओसी और बॉर्डर पर तैनात हैं कि वो भारत के भीतर घुसें और यहां पे अमन को खत्म करें। कृष्णा साहब ने ये साफ कर दिया है पाकिस्तान से कि जितने भी आतंकवाद के ट्रेनिंग कैम्प हैं सबको उसे बंद करना पड़ेगा तभी बातचीत शांति का जो सिलसिला है वो कहीं पे जाएगा।
———
 इस बीच, भारत और पाकिस्तान के सीमा शुल्क अधिकारियों ने अमृतसर में बैठक कर दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।
  इस बैठक में पाकिस्तान की ओर से लाहौर सीमा शुल्क कलैक्टर ख्वाजा उमर मेंहदी और वाघा के सहायक कलैक्टर ताहीर हबीब चीमा ने हिस्सा लिया।
 अमृतसर के सीमा शुल्क आयुक्त रनजीत सिंह ने बताया कि बैठक में इस बारे में सहमति बनी कि दोनों देशों के सीमा शुल्क विभाग व्यापार से जुड़ी समस्याएं सुलझाने के लिए हॉट लाइन स्थापित करेंगे।
———
 पाकिस्तान की एक अदालत ने कोट लखपत राय जेल में बंद भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह से उसकी बहन दलबीर कौर को आज तथा भारत रवाना होने से पहले एक बार और मिलने की इजाजत दे दी है। सरबजीत सिंह को पंजाब सूबे में बम विस्फोटों में कथित रूप से शामिल होने के लिए सजा-ए-मौत सुनाई गई है।
 दलबीर कौर, सरबजीत से मुलाकात करने और पाकिस्तान सरकार से उसकी रिहाई की अपील करने के लिए इस महीने की छह तारीख को लाहौर पहुंची थीं।
———
 भारतीय रिजर्व बैंक आज चालू वित्त वर्ष के लिए ऋण नीति की पहली तिमाही समीक्षा जारी कर रहा है। रिजर्व बैंक पहले ही बढ़ती मंहगाई पर चिंता जाहिर कर चुका है। बैंक मार्च २०१० से अपनी प्रमुख ऋण दरों में नौ बार वृद्धि कर चुका है और दहाई तक पहुंच रही मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए सख्त मौद्रिक नीति बनाये रख सकता है।
 मई में मुद्रास्फीति की दर पिछले महीने की आठ दशमलव छह छह से बढ़कर नौ दशमलव शून्य छह हो गई है।
 इस बीच सरकार ने कहा है कि वह नौ का आंकड़ा पार कर चुकी मुद्रास्फीति पर नजर रखे हुए है। केन्द्रीय कृषि मंत्री शरद पवार के साथ मुलाकात के बाद कल नई दिल्ली में  कैबिनेट सचिव अजित कुमार सेठ ने कहा कि सरकार हालात का जायजा ले रही है और जरूरत पड़ने पर उचित कदम उठाये जाएंगे।
 उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर जिले के भट्टा – परसौल गांवों के पुलिस मुठभेड़ में घायल ६५ से अधिक किसानों को केन्द्र सरकार वित्तीय सहायता देगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री ने भूमि अधिग्रहण के विरोध आंदोलन में प्रभावित किसानों को यह राहत देने की घोषणा की है।
 केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री प्रदीप जैन आरित ने १६ किसानों को पचास-पचास हजार रुपये और ४९ किसानों को दस-दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी है। इसके पहले इस घटना में प्रभावित ११० किसानों को प्रधानमंत्री राहतकोष से आर्थिक सहायता दी गई थी। किसानों की समस्याओं को लेकर राज्य कांग्रेस ने इसी माह में भट्टा पारसौल गांव में किसान पंचायत बुलाने की घोषणा की है। इस बीच किसान पुलिस संघर्ष के बाद गिरफ्तार किये गए २२ किसानों में से १५ को गौतम बुद्ध नगर जिले की स्थानीय अदालत ने जमानत पर रिहा करने के आदेश दिये हैं। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
—–
 सरकार ने नई कौशल नीति शुरू की है। इसके तहत वर्ष २०२२ तक देश में ५० करोड़ लोगों को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षित किया जाएगा। श्रम तथा रोजगार सचिव पी०सी० चतुर्वेदी ने कहा कि इस नीति का उद्देश्य है कि रोजगार के अवसर बढ़ाकर और बदलती हुई प्रौद्योगिकी तथा श्रम बाजार की जरूरतों में अपने को ढाल कर तीव्र व्यापक वृद्धि करना है।
———
 भारतीय निर्वाचन आयोग आज राष्ट्रमण्डल राष्ट्रीय निर्वाचन प्रबंधन निकायों के नेटवर्क – सी एन एन ई एम बी के पहले कार्य समूह की बैठक की अध्यक्षता करेगा। सी एन एन ई एम बी ५४ राष्ट्रमण्डल देशों के निर्वाचन आयोगों का नेटवर्क है। दो दिन तक चलने वाली इस बैठक में मतदाताओं को शिक्षित करने और चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी पर विचार विमर्श किया जाएगा।
———
 पाकिस्तान में कल वजीरिस्तान कबायली इलाके में अमरीकी ड्रोन हमले में १३ आतंकवादी मारे गए। र्दक्षिणी वजीरिस्तान के प्रमुख शहर वाना के निकट कारीकोट और दूघ इलाकों के दो परिसरों पर ड्रोन विमानों ने चार मिसाइलें दागी। इन हमलों में दस आतंकवादी मारे गए।
 एक अन्य हमले में उत्तरी वजीरिस्तान में मीरनशाह- रज+माक मार्ग पर जा रहे वाहन को ड्रोन विमानों ने निशाना बनाया। इस हमले में तीन संदिग्ध आतंकवादी मारे गए।
———
 चीन के पूर्वी और मध्य प्रांतों अनहुई और हुबेई में पिछले दो दिनों में बारिश और भूस्खलन के कारण चार लोगों की मौत हो गई जबकि सात लोग लापता हैं। इन प्रांतों से ७७ हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।
  चीन के दक्षिणी हिस्से में पिछले दस दिनों से बाढ़ और भूस्खलन में एक सौ पांच लोग मारे जा चुके हैं और ६३ लोग लापता हैं।
———
 भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज जमैका में श्रृंखला का पांचवा और अंतिम एक दिवसीय क्रिकेट मैच होगा। आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल प्रसारित किया जाएगा। इसे राजधानी चैनल और एफ एम गोल्ड पर शाम सात बजे से सुना जा सकता है। भारतीय टीम तीन – एक की अजेय बढ़त के साथ श्रृंखला पहले ही जीत चुकी है।
———
 रोहन बोपन्ना और उनके पाकिस्तानी जोड़ीदार एसाम उल हक कुरैशी एगोन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। र्क्वाटर फाइनल में बोपन्ना – कुरैशी का मुकाबला ग्रेगोर दिमित्रोव और आन्द्रियाज सेप्पी से होगा।
———
 कल रात सौ मिनट के पूर्ण चन्द्रग्रहण को लोगों ने विस्मय के साथ देखा। शताब्दी के इस सबसे लम्बे चन्द्रग्रहण को देखने लोग सड़कों, उद्यानों और घरों की छतों पर जमा हुए। इलाहाबाद में संगम पर चन्द्रग्रहण के बाद स्नान करने वालों की भारी भीड़ उमड़ रही है।
———
समाचार पत्रों से 
 सरकार और सिविल सोसायटी के बीच लोकपाल विधेयक के मसौदे पर सहमति न बन पाने को आज के लगभग सभी अखबारों ने अलग-अलग सुर्खियों से प्रकाशित किया है। बकौल दैनिक भास्कर-लोकपाल विल को लगा ग्रहण।
 पृथ्वी की छाया ने चंद्रमा के चेहरे को किया लाल, देश के अनेक हिस्सों में दिखा चंद्र ग्रहण का नजारा-नई दुनिया की बड़ी खबर है। पंजाब केसरी ने इसे सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण करार दिया है।
 दिल्ली विश्वविद्यालय के एक मशहूर कॉलेज में प्रवेश के लिए ऊंचे कटऑफ से केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल की नाराजगी और इस मामले में कदम उठाने का आश्वासन  नई दुनिया की पहली खबर है। ंिहंदुस्तान लिखता है-सौ प्रतिशत कटऑफ पर कोहराम।
 हरिद्वार में गंगा को बचाने के लिए अनशन के दौरान स्वामी निगमानंद की मौत पर सियासत के गरमा जाने को अमर उजाला, जनसत्ता, वीर अर्जुन, आज समाज, राजस्थान पत्रिका और दैनिक ट्रिब्यून ने पहले पृष्ठ पर दिया है।
 महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक टॉप पांच देशों मेंं-अफगानिस्तान, कांगो, पाकिस्तान, भारत और सोमालिया के शामिल होने को नवभारत टाइम्स ने सुर्खी दी है-लाडो! इन देशो में न आना। हरिभूमि ने लिखा है-महिलाओं की सुरक्षा पर बजी खतरे की घंटी।
 हिंदुस्तान के बॉटम स्प्रेड पर छपी यह खबर भी ध्यान अपनी ओर खींचती है-उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के पास मुफलिसी में पढ़े दोस्तों ने खोली पढ़ने की राह, घर-घर घूम कर इकट्ठा की गई ग्यारह हजार किताबों से बनाई लाइब्रेरी।
 एम्स में दाखिल हुआ ३४ उंगलियों वाला बच्चा-ये खबर राष्ट्रीय सहारा के पहले पन्ने पर है।
———
MORNING NEWS
 0815 HRS 
16 JUNE, 2011 
THE HEADLINES:
  • HRD Minister says the government and   Civil Society representatives will present separate drafts of the Lok Pal bill in the next meeting.
  • Mumbai Police detains three persons in connection with the murder of senior Mid Day journalist Jyotirmoy Dey.
  • Reserve Bank of India to release first mid quarterly review of credit policy for the current financial year today.
  • Thirteen militants killed in Waziristan tribal area of Pakistan in US drone attacks.
  • Fifth and final one-dayer between India and the West Indies to be played in Jamaica this evening.
{}<<>>{}
Differences persist between the Centre and representatives of Civil Society over the vital issues concerning Lok Pal bill. Briefing news persons, after the 7th meeting of the Drafting Committee last evening, the HRD Minister Kapil Sibal said that there is lack of consensus on various important aspects of the proposed Lok Pal bill. He said in the next meeting on the 20th of June, the Government and Civil Society’s representatives will present separate drafts of the bill, which will then be sent to the Cabinet.
If we are not able to arrive at a consensus, we will then forward a drafted bill with both version, the version of the presentatives of the government, the Ministers and the version given by the Janlok Pal, so that then the cabinet can take a view as to what should be decided. Structurally there is no conversion of opinions as to what the Janlok Pal should be both at the level of the central government as well as the state government.
<><><>
Mr Sibal, however, reaffirmed that the draft will be ready by 30th of June and the bill will be presented in the Monsoon Session of Parliament. On the other hand briefing the media, noted lawyer and civil society activist Prashant Bhusnan alleged that the government is not serious about enacting a strong Lok Pal Bill to fight corruption.
<><><>
The Mumbai police yesterday detained three people in connection with senior journalist Jyotirmoy Dey’s murder case. The three are suspected to be the members of Chotta Shakeel gang, the right hand man of underworld don Dawood Ibrahim. Our correspondent has filed this report
Four days after the murder of senior journalist Jyotirmoy Dey, Mumbai police have detained three persons, believed to be members of Chhota Shakeel gang, in connection with the killing. Chief Minister Prithviraj Chavan and Home Minister R R Patil said that investigations in the Dey murder case are on the right track and important breakthrough is expected soon. Earlier yesterday, after a state cabinet meeting, the Chief Minister told reporters that there was a broad consensus in the state cabinet over enacting a special law to protect journalists from attacks, but added that there should be some arrangement for looking into complaints against journalists too. He said a cabinet sub-committee of five to six senior ministers would be set up soon for preparing the draft bill.S WEETY KOTHARI, AIR NEWS, MUMBAI
<><><>
The Government has introduced a new Skill Policy under which 50 crore workers will be trained into different skills in India by 2022. Labour and Employment Secretary P C Chaturvedi said, the aim of the policy is to achieve rapid and inclusive growth through enhanced employment prospects and ability to adapt to changing technologies and labour market demands. The policy also aims at improving productivity and living standards of workers and strengthening global competitiveness of the country, he said. 
<><><>
In Uttar Pradesh, the Centre has provided financial assistance to 65 more farmers belonging to Bhatta Parsaul villages in Gautam Buddha Nagar district injured during police-farmers clash. The Prime Minister had announced financial relief to the affected farmers during the farmers’ agitation on land acquisition. More from our correspondent

Union Minister of State for Rural Development Pradeep Jain has disbursed 50,000 rupees each to 16 farmers and 10 thousand rupees each to 49 other farmers. Earlier, 110 farmers were given relief by the Centre from Prime Minister’s relief fund. The State Congress has announced to organize a Kisan Panchayat in this month at Bhatta Parsaul on farmers issues. Meanwhile 15 out of 22 farmers arrested after the clash have been given bail by the lower court at Gautam Buddha Nagar. They had filed their application and remaining seven farmers have not moved bail application till now. Sunil Shukla, AIR News Lucknow.

<><><>
Worried that any diversion of Brahmaputra river by China could adversely affectAssam,  Chief Minister Tarun Gogoi has said that he will meet External Affairs Minister S M Krishna today to ask him to take up the issue with China. Addressing a press conference in New Delhi yesterday, Mr Gogoi expressed concern over the reported Chinese plan to divert Brahmaputra as it will affect Assam‘s agricultural economy.  Mr. Gogoi also said that talks with ULFA are moving in a positive direction.
<><><>
The Election Commission of India will Chair the first Working group meeting of the Commonwealth Network of National Election Management Bodies, CNNEMB which is being held in New Delhi today. The CNNEMB is a Network of Electoral Commissions of the 54 Commonwealth nations. The two day meeting devoted to Voter Education and Electoral Participation will be inaugurated by the Chief Election Commissioner ofIndia, Dr. S.Y.Quraishi.
<><><>
The Reserve Bank of India, RBI is going to release its first mid-quarterly review of the credit policy for current financial year today. The Central Bank has already expressed its concern over the inflation level. The RBI has hiked key policy rates nine times since March, 2010, and is likely to continue with its tight monetary policy stance to tame inflation, which is edging toward double digits. In its annual policy document for 2011-12 released last month, the RBI had said that inflation control would be its primary focus in the near future, even as it agreed that the high rate of price rise would impact the country’s growth story.<><><>
Pakistan’s claim about reduction in trust deficit with India got a sharp rebuke from External Affairs Minister S M Krishna who said that he was yet to see the initiatives Islamabad has taken to rein in terror as many training camps still exist there.
Mr.Krishna told news persons in Astana in Kazakhstan yesterday that the question still remains very much unanswered that there are training camps still in Pakistan. He said that New Delhi has  repeatedly brought it to the notice of the Government of Pakistan that these terror training outfits will have to be abandoned however he is not aware that any initiative has been taken by Islamabad to dismantle these terror motivating outfits. We spoke to senior journalist Rahul Jalali on this issue
Mr.  S M Krishna has finally told Pakistan that its policy of running with the hound and hunting with the hare can not continue for long. Time has come for it to prove with bonafide on its fight against terrorism. It has to dismantle the terror camps which it foster with in its own territory. If Pakistan is serious about its peace negotiation Mr. Krishna has said that it has to dismantle all these scams before things can move forward.

<><><>
Meanwhile, custom officials of India and Pakistan held a meeting in Amritsaryesterday to discuss ways to promote trade between the two nations. FromPakistan side, Lahore Custom Collector Khawaja Omar Mehdi and Assistant Collector Wagah Tahir Habib Cheema met Indian Custom Officials. The Custom Commissioner at Amritsar, Ranjit Singh said that during the meet, it was unanimously decided that both departments on custom on both sides would set up hotline to sort out problems in carrying out trade.
<><><>
At least 13 militants were killed in Pakistan when US drones targeted two compounds and a vehicle in the restive Waziristan tribal region yesterday. The drones fired four missiles at two compounds in Karikot and Doogh areas near Wana, the main town in South Waziristan Agency. Ten militants were killed in the strikes. In another attack, a drone targeted a vehicle on the Miranshah-Razmak road in North Waziristan Agency, killing three suspected militants.
<><><>
The Shanghai Cooperation Organisation (SCO) has  finalised its rules of engagement for expanding its membership, paving way for India to play a larger role in the regional body. The two-day summit, attended by Chinese President Hu Jintao, Russian President Dmitry Medvedev and other SCO leaders, approved the Memorandum of Obligations to admit new full-fledged members to the Organisation yesterday. The External Affairs Minister S M Krishna told reporters in Astana that the the present members of the SCO have framed certain rules by which those countries who are at present Observers, can file their application  for the membership.
<><><>
The fifth and final cricket one-dayer between India and the West Indies will be played at  Jamaica, this evening. A report
With Team India going down to the West Indies in the last ODI in Antigua on Monday, a victory today seems to be really important for the world champions’ confidence as this is the last game before the Test series, which begins on the 20th of this month. Forget the last match, throughout the tournament it was an exhibition of talent, aggression and power from the young Men in Blue who played great cricket all the way in this 5-match ODI series. But it will be interesting to see how Team India performs in the much slower version of the game later this month. So to get into the flow, they will have to dominate today’s encounter against the West Indies, who will be having their heads high following a recent 103-run victory. While India will be eying a white-wash today, the West Indies will look to regain some lost pride in front of their home crowd and end the 50-over series with a much better looking scoreline. SAVVY HASAN KHAN, SPORTS DESK.
All India Radio will broadcast live commentary on the match. It can be heard on Rajdhani Channel and FM Gold from 7 P.M. onwards. India have already won the series by securing a 3-1 lead.
<><><>
The hundred minute long lunar eclipse brought excitement to all the people at night.  A large numbers of people have been arriving at Sangam in Allahabad for holy bath after the eclipse was over. People have also been reaching at various Ghats of Ganga in Varanasi and in Ayodhya for holy bathing and worship in temples since early morning.
<><><>
Union Ministry of Culture has announced a pilot Scheme of Financial Assistance for Book Fairs, Book Exhibitions and participation in International Book Fairs and publishing events. According to an official release, the main objective of the scheme is to popularise Indian culture by promoting quality books. The details of the Scheme and the application form are available on the website of the Ministry- ie; www.indiaculture.gov.in.
<><><>
NEWSPAPERS  HEADLINES
·         The impasse over the Jan Lok Pal bill dominates the headlines of most dailies today.  “Only meeting, no meeting ground” remarks the Indian Express, while the Times of India says, “Lok Pal panel in logjam as Anna, government refuse to budge”.  The Hindustan Times predicts “Joint Lokpal Bill looks unrealistic”.
·         In a lead story the Mail Today reports that the “Baba who died to saveGanga, was poisoned” while the Indian Express story says “IIT aspirant to martyr Baba: family, his guru fight to claim his body”.
·         The lack of any headway in investigations into the murder of the journalist J Dey has been noted by many dailies.  “Two men picked up for Dey’s murder, role unverified: Cops”, reports the Indian Express, whereas the Times of India speculates “Sandal wood smuggler got Dey murdered?”
·         It might seem a small consolation to students and parents facing high cut offs for admission to the Delhi University, but the Times of India reports, “Hundred percent cut offs irrational, says Sibal” it adds that the Minister assures the students and parents “we are on your side”. 
·         In a front page story, the Times of India has reported “Pak arrests five for aiding CIA in Osama Raid” and adds that “ISI wanted to hire Indian ex-soldiers” to use them for anti-India activities, according to David Headley. 
·         And finally, the Asian Age reports on a formula for the perfect cup of tea according to researchers at the University of Northumbria. The optimum brewing time is two minutes and the ideal amount of milk is 10 ml, it is best drunk within six minutes after it is made, and temperature is best at 60 degree centigrade.
 {}<<>>{}

१६.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

 मुख्य समाचार :

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने अल्पावधि ऋण पर अपनी मुख्य ब्याज दरें शून्य दशमलव दो-पांच प्रतिशत बढ़ाईं।
  • खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति गिरकर आठ दशमलव नौ-छह प्रतिशत।
  • बम्बई उच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र सरकार और मुम्बई पुलिस से पत्रकार ज्योर्तिमय डे की हत्या के मामले की जांच संबंधी स्थिति रिपोर्ट पेश करने को कहा।
  • उत्तराखंड सरकार की स्वामी निगमानंद की मृत्यु की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश।
  • केन्द्र सरकार ने दामों पर काबू रखने के लिए राज्यों से खुले बाजार में बिक्री के लिए बीस लाख टन चावल और गेहूं गोदामों से लेने को कहा।
  • जमैका में भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज श्रृंखला का पांचवा और अंतिम एक दिवसीय क्रिकेट मैच।
——

 भारतीय रिजर्व बैंक ने अल्पावधि ऋण पर अपनी मुख्य ब्याज दरों में शून्य दशमलव दो-पांच प्रतिशत की वृद्धि की है। ये दरं मार्च २०१० के बाद दसवीं बार बढ़ाई गयी हैं।
 अल्पावधि ऋण देने की दर यानि रेपो रेट, चौथाई प्रतिशत बढ़ाकर    साढ़े सात प्रतिशत कर दी गई है, जबकि रिवर्स रेपो दर में इतनी ही वृद्धि करके इसे साढ़े छह प्रतिशत कर दिया गया है। अन्य दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। रिज+र्व बैंक ने कहा है कि इस फैसले से मुद्रास्फीति पर काबू पाने में सहायता मिलने की उम्मीद है। इससे दुनिया की प्रतिकूल घटनाओं का विपरीत असर कम करने में भी सहायता मिलेगी। रिज+र्व बैंक ने कहा है कि वह महंगाई पर काबू पाने के लिए प्रयास करता रहेगा। आर्थिक विशेषज्ञ अशोक दासगुप्ता ने आकाशवाणी को बताया कि बाजार, बैंक और उद्योगजगत आरबीआई की इन बढ़ी हुई दरों के लिए तैयार थे।

——

 सरकार ने कहा है कि प्रमुख दरों में वृद्धि करने के रिज+र्व बैंक के फैसले से मुद्रास्फीति पर काबू पाने में सहायता मिलेगी, जो नौ प्रतिशत से अधिक हो गयी है। वित्त मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि विकास की गति को बनाये रखने के लिए मूल्यों में ज्यादा स्थिरता लाने की जरूरत है।

——

 योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलुवालिया ने कहा है कि सरकार के लिए बढ़ती महंगाई पर काबू पाना जरूरी है और रिज+र्व बैंक ने प्रमुख ब्याज दरों में चौथाई प्रतिशत की वृद्धि करके सही दिशा में कदम उठाया। रिज+र्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद श्री आहलुवालिया ने कहा कि ब्याज दरें बढ़ाने से लम्बी अवधि में औद्योगिक विकास दर पर असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि २०११-१२ वर्ष में आर्थिक विकास दर सवा आठ से साढ़े आठ प्रतिशत के बीच रहेगी।

——

 खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति की दर में चार जून को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान मामूली गिरावट आयी और यह आठ दशमलव नौ-छह प्रतिशत हो गयी। दालों और सब्जियों के दामों में गिरावट आने के कारण ऐसा हुआ। इससे पहले के हफ्ते में यह दर नौ दशमलव शून्य एक प्रतिशत थी, जबकि पिछले वर्ष जून के पहले हफ्ते में यह दर २१ प्रतिशत से अधिक थी।
 वार्षिक आधार पर दालों के दाम दस प्रतिशत और सब्जियों के दाम एक दशमलव तीन-नौ प्रतिशत कम हुए। लेकिन अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों में वृद्धि हुई। फल करीब तीस प्रतिशत महंगे हुए, जबकि दूध के दाम दस दशमलव पांच-नौ प्रतिशत बढ़े। अंडे, मांस और मछली की कीमत में भी सात दशमलव तीन-एक प्रतिशत वृद्धि हुई। प्याज के दाम १२ दशमलव एक-सात प्रतिशत और आलू के दाम एक दशमलव एक-चार प्रतिशत बढ़े। मोटे अनाज के दामों में भी पांच दशमलव दो-पांच प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी।
 इस बीच प्रमुख गैर-खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति की दर इस सप्ताह २० दशमलव दो-शून्य प्रतिशत रही जो इससे पहले के सप्ताह में २० दशमलव नौ-सात प्रतिशत थी।

——

 केन्द्र ने कीमतों पर काबू रखने के लिए राज्य सरकारों से खुली बिक्री योजना के तहत २० लाख टन चावल और गेहूं लेने को कहा है। खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री के.वी. थॉमस ने आकाशवाणी को विशेष भेंट में बताया कि उन्होंने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र भेजकर भारतीय खाद्य निगम के गोदामों से निर्धारित मात्रा में अनाज प्राथमिकता के आधार पर लेने को कहा है। उन्होंने यह भी कहा कि खुली बिक्री योजना के तहत आवंटित अनाज की कीमतें भारतीय खाद्य निगम की लागत से भी कम होती है।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि केन्द्र ने पिछले वर्ष दिसंबर में इसी योजना के तहत १६ रुपये प्रति किलोग्राम की दर से दस-दस लाख टन चावल और गेहूं दिया था।
 श्री थॉमस ने राज्यों से यह भी कहा है कि इस योजना का फायदा जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने के लिए वे सहकारी समितियों और स्व-सहायता ग्रुपों की मदद ले सकते हैं।
 भारतीय खाद्य निगम की ताजा रिपोर्ट के अनुसार देशभर में निगम के गोदामों में पिछले महीने के अंत तक साढ़े छह करोड़ टन गेहूं और चावल था। 

——

 सरकार ने काले धन की समस्या से निपटने के बारे में लोगों के    सुझाव, विचार और प्रस्ताव आमंत्रित करने के लिए एक ई-मेल आईडी शुरू किया है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार राष्ट्रीय आसूचना केन्द्र के सर्वर पर  इउ.मिमकइंबा/दपबण्पद ई-मेल आईडी बनाई गई है। इस ई-मेल पते पर वित्त मंत्रालय के अधिकारी लगातार नजर रखेंगे।
 सरकार ने काले धन की समस्या से निपटने की नई नीतियों पर विचार के लिए केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष प्रकाश चन्द्रा की अध्यक्षता में पहले ही एक समिति बना दी है। उम्मीद है कि यह समिति छह महीने में अपने सुझाव दे देगी।

——

 बम्बई उच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र सरकार और मुम्बई पुलिस को २१ जून को पत्रकार ज्योर्तिमय डे की हत्या के मामले की जांच की स्थिति की रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है। न्यायालय ने राज्य सरकार से यह भी कहा है कि महाधिवक्ता को दलीलें पेश करने के लिए न्यायालय में उपस्थित होने को कहा जाए। न्यायालय ज्योर्तिमय डे की हत्या की सी बी आई से जांच कराने की मांग को लेकर एक वकील द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहा है।

उच्च न्यायालय सरकार से यह भी कहा है वह महाधिवक्ता को पेश होने मामले मे जिरह करने का निर्देश दे डे की ह त्या की जांच सीबीआई को सौपे जाने की मांग को लेकर  बाद एक वकील द्वारा कल उच्च न्यायाल मे ं दायर की गई याचिका पर आज सुनवाई चल रही थी बहरहाल डे की  हत्या की सिलसिले में पकडे गए तीन लोगो को छोड दिया गया हैं पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार डे की हत्या के शामिल होने के शक में  अनवर शेख ,मदीन ,इकबाल हटेला नामक तीन लोगो को कल पुलिस पुछताछ के लिए ले गई थी इन तीनो के छोटा शकील के गिरोह संदीग्ध होने के शक पर पुलिस के मुताबित इन तीनो कों जरूरत पडने पर दुबारा पुछताछ के लिए  बुलाया जा सकता हैं। उसके अलावा बाजार में इस्तेमाल किए जाने के शक पर अनवर के एक कार को  भी  जब्त किया गया हैं। स्वीटी कोटारी आकाशवाणी समाचार

——

 सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने मंत्रिमंडल को लोकपाल विधेयक के दो प्रारूप विचार के लिए भेजने के औचित्य पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि अगर दो प्रारूप मंत्रिमंडल को भेजे जाने है तो फिर संयुक्त समिति की कोई आवश्यकता नहीं थी। लोकपाल विधेयक मसौदा समिति की सातवीं बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कल मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा था कि अगर २० जून को होने वाली अगली बैठक में प्रस्तावित विधेयक के कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर सर्वसम्मति नहीं बन पाई तो सरकार और सिविल सोसायटी के प्रतिनिधि दो अलग-अलग प्रारूप पेश करेंगे और उन्हें मंत्रिमंडल के पास भेज दिया जाएगा।
 दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी ने सिविल सोसायटी के सदस्यों से कहा है कि उन्हें भ्रष्टाचार से निपटने की सरकार की नियत पर संदेह नही करना चाहिए। पार्टी महासचिव दिग्विजय सिंह ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि संसदीय लोकतंत्र में संसद ही कानून बनाती है और वह जनता के प्रति जवाबदेह भी है।

——

 मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों संबंधी समिति ने विशाखापट्टनम में कच्चे तेल के महत्वपूर्ण भंडारण की क्षमता बढ़ाने, उसके इस्तेमाल के तौर-तरीकों और संशोधित लागत अनुमानों को स्वीकृति दे दी है। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार विशाखापट्टनम में यह भंडारण क्षमता १० लाख टन से बढ़ाकर १३ लाख ३० हजार टन करने की अनुमति प्रदान की गई है। इस बढ़ी हुई क्षमता से कच्चे तेल का कम लागत पर अधिक मांत्रा में महत्वपूर्ण भंडारण किया जा सकेगा, साथ ही हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड के काम-काज में लचीलापन लाया जाएगा और लागत में भी बचत की जा सकेगी।
 केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने दामोदर घाटी निगम के पुनर्गठन के लिए दामोदर घाटी निगम संशोधन विधेयक २०११ पेश करने की मंजूरी भी दी। इस निगम में चार पूर्णकालीक सदस्य रहेंगे। ये हैं-अध्यक्ष, सदस्य-तकनीकी, सदस्य- वित्त और सदस्य-सचिव। छह अंशकालीक सदस्य भी होंगे, जिनमें केन्द्र सरकार का एक, झारखण्ड और पश्चिम बंगाल सरकारों के एक-एक प्रतिनिधि तथा तीन स्वतंत्र विशेषज्ञ रहेंगे। ये विशेषज्ञ सिंचाई, जल सप्लाई तथा बिजली उत्पादन या प्रेषण क्षेत्रों से होंगे। अध्यक्ष निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे। इस आशय का विधेयक संसद के आगामी सत्र में लाया जाएगा। प्रस्तावित संशोधन से दामोदर घाटी निगम का आधार विस्तृत हो सकेगा और यह चुस्ती से काम करेगा।
 मंत्रिमंडल ने हरियाणा के गुडगांव में केन्द्रीय विद्यालय संगठन को क्लासरूम और स्टॉफ क्वाटरों के निर्माण तथा अन्य बुनियादी सुविधाओं के लिए रक्षा मंत्रालय की १५ दशमलव एक-नौ एकड़ जमीन पट्टे पर देने की भी मंजूरी दी। केन्द्रीय विद्यालय संगठन को यह जमीन सौंपने की औपचारिकताएं तीन महीने में पूरी कर ली जाएंगी। मंत्रिमंडल ने कानपुर में चकेरी में भी स्कूल और अन्य सम्बद्ध सुविधाओं के निर्माण के लिए केन्द्रीय विद्यालय संगठन को रक्षा मंत्रालय की जमीन में से आठ दशमलव नौ एकड़ जमीन पट्टे पर देने की मंजूरी दी।

——

 उत्तराखंड सरकार ने स्वामी निगमानन्द की मृत्यु की सी बी आई से जांच कराने की सिफारिश की है। स्वामी निगमानन्द की करीब चार महीने के अनशन के बाद हाल में मृत्यु हो गयी थी। वे हरिद्वार के कुंभ मेला क्षेत्र में खनन कार्यों से गंगा को मुक्त रखने की मांग को लेकर अनशन पर थे। ऐसे आरोप लगाये जा रहे हैं कि स्वामी निगमानन्द को अवैध खनन माफिया के इशारों पर ज+हर दिया गया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि हरिद्वार जिला प्रशासन ने स्वामी निगमानन्द को समाधि देने की प्रक्रिया की अनुमति दे दी है।

स्वामी निगमानंद की मृत्यु के तीन दिन बाद आज हरिद्वार मे ंअंतिम संस्कार को लेकर आश्रम के साधु-संतो और दरभंगा से आए उनके परिवार वाले लोगो के बीच विवाद हो गया स्वामी निगमानंद के आश्रम के लोगो का कहना था  स्वर्गिय स्वामी को सन्यास के परांपरा के अनुरूप अंतिम संस्कार के रूप समाधी दी जानी चाहिए वही उनके परिवार वाले हिन्दू परांपरा अनुसार  अंतिम संस्कार करना चाहते थे। उधर राज्य मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशक ने स्वामी निगमानंद के मृत्यु के वजह को  लेकर सीबंीआइ्र से जांच की घोषणा की ंहै। हरिद्वार से राघवेंद्र आकाशवाणी समाचार

——

 उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर जिले के भट्टा – परसौल गांवों में हुई पुलिस मुठभेड़ में घायल ६५ से अधिक किसानों को केन्द्र सरकार वित्तीय सहायता देगी। प्रधानमंत्री ने भूमि अधिग्रहण विरोधी आंदोलन से प्रभावित किसानों को यह राहत देने की घोषणा की है।
 हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, राष्ट्रीय महिला आयोग और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की सिफारिश पर यह वित्तीय सहायता दी जा रही है। आयोगों के प्रतिनिधियों ने इन गांवों का दौरा किया था और किसानों के बयान दर्ज किए थे।
 इस बीच, राज्य में किसानों की समस्याओं पर ध्यान दिलाने के लिए कांग्रेस ने इसी महीने भट्टा – परसौल में किसान पंचायत बुलाने की घोषणा की है। इस सिलसिले में प्रदेश कांग्रेस के नेताओं की आज लखनऊ में बैठक बुलाई गई है।

——

 प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह नई दिल्ली में कल राज्यों के कल्याण और सामाजिक न्याय मंत्रियों के दो दिन के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन में अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए विभिन्न कल्याण कार्यक्रमों के अलावा शारीरिक रूप से अक्षम लोगों और वरिष्ठ नागरिको के लिए शुरू की गई कल्याण योजनाओं के क्रियान्वयन पर प्रमुखता से चर्चा होगी। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के उन निर्देशों पर भी चर्चा होगी, जो विकलांगता प्रमाण-पत्र जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाने और उन लोगों को बिना परेशानी के सार्वजनिक परिवहन की सुविधा मुहैया कराने से संबंधित हैं।

——

 पूर्वोत्तर परिषद की ६० वीं बैठक आज नई दिल्ली में चल रही है। इसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र में बिजली, शिक्षा, विज्ञान और टैक्नोलोजी तथा निजी क्षेत्र के विकास के बारे में विचार-विमर्श होगा। केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री और पूर्वोत्तर परिषद के अध्यक्ष बी.के हांडिक की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में सभी पूर्वोत्तर राज्यों के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव भाग ले रहे हैं। दो दिन की इस बैठक में बेरोजगार युवकों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने और क्षेत्र के प्रतिभावान छात्रों को वित्तीय सहायता देने के मुद्दे पर विशेष रूप से चर्चा होगी। प्रधानमंत्री के सूचना टैक्नोलोजी और बुनियादी ढांचा संबंधी विशेष सलाहकार सैम पित्रौदा तथा नेशनल इनोवेशन काउंसिल के अध्यक्ष भी क्षेत्र के लिए कुछ संभावित नई खोजों के बारे में अपने सुझाव प्रस्तुत करेंगे। इस  क्षेत्र में पर्यटन के बारे में पूर्वोत्तर परिषद द्वारा तैयार किए गए मास्टर प्लान का मसौदा भी बैठक में पेश किया जाएगा।

——

 असम के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ने चीन द्वारा ब्रह्मपुत्र नदी की धारा बदलने की खबरों को लेकर आज नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस.एम कृष्णा से मुलाकात की। समझा जाता है कि श्री गोगोई ने उनसे चीन के साथ यह मुद्दा उठाने का अनुरोध किया। कल नई दिल्ली में संवाद्दाता सम्मेलन में श्री गोगोई ने ब्रह्मपुत्र नदी का रूख बदलने की चीन की कथित योजना को लेकर चिंता व्यक्त की थी, क्योंकि इसका असर असम में कृषि पर पड़ेगा। श्री कृष्णा ने कल कहा था कि उनका मंत्रालय चीन से इन खबरों पर और ब्यौरा मांगेगा। ब्रह्मपुत्र नदी तिब्बत से भारत में प्रवेश करती है और इसे असम की जीवनधारा माना जाता है।

——

 श्री गोगोई ने कहा है कि केन्द्र और प्रतिबंधित संगठन उल्फा के बीच वार्ता का अगला दौर जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि उल्फा ने बातचीत फिर शुरू करने के पर्याप्त संकेत दिये हैं। नई दिल्ली में आज संवाददाताओ ंसे बातचीत में श्री गोगोई ने कहा कि सरकार बातचीत में उल्फा के सैन्य प्रमुख परेश बरूआ को भी चाहती है, लेकिन वह उनके लिए बहुत अधिक इंतजार नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार वार्ता प्रक्रिया फिर शुरू करने के लिए उल्फा के वार्ता समर्थक गुट से औपचारिक सहमति मिलने की प्रतीक्षा कर रही है। उल्फा प्रमुख अरबिन्द राजखोवा और कई अन्य बडे नेताओं ने बातचीत के जरिये समाधान ढूंढने का समर्थन किया है लेकिन शांति प्रक्रिया के लिए परेश बरूआ की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।
 श्री गोगोई ने शांति वार्ता के लिए केन्द्र के वार्ताकार पी सी हलधर से मुलाकात की। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अरबिन्द राजखोवा के नेतृत्व में उल्फा नेताओं के आठ सदस्यों के शिष्टमंडल ने इस वर्ष फरवरी में प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह, गृहमंत्री पी चिदम्बरम और गृह सचिव गोपाल के पिल्लै से मुलाकात के बाद  शांति वार्ता की शुरूआत की थी।

——

 निर्वाचन आयोग ने अरूणाचल प्रदेश में ३-मुक्टो अनुसूचित जनजाति विधानसभा ;३.डनाजव ज् ।मउइसल ब्वदेजपजनमदबलद्ध निर्वाचन क्षेत्र के लिए १४ जुलाई को उपचुनाव कराने की घोषणा की है। यह सीट राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू के निधन से खाली हुई है जिनका तीस अपै्रल को हेलिकाप्टर दुर्घटना में देहांत हो गया था।
 चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही तवांग जिले में आदर्श ुचुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

——

 सरकार ने नई कौशल विकास नीति शुरू की है। इसके तहत वर्ष २०२२ तक देश में ५० करोड़ लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाएगा। श्रम तथा रोजगार सचिव पी०सी० चतुर्वेदी ने कहा कि इस नीति का उद्देश्य  रोजगार के अवसर बढ़ाकर और बदलती हुई प्रौद्योगिकी तथा श्रम बाजार की जरूरतों के अनुसार ढाल कर तीव्र गति से व्यापक प्रगति करना है। इस नीति से कामगारों की उत्पादन क्षमता और जीवनस्तर बेहतर होंगे और विश्व बाजार में देश की साख मजबूत होगी।

——

 नागरिक उड्डयन मंत्री वायलार रवि ने सरकार द्वारा संचालित हवाई अड्डों के प्रबंधकों से कहा है कि निजी क्षेत्र के साथ प्रतिस्पर्धा को देखते हुए वे अपनी व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त कर  ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करें। नई दिल्ली मे आज हवाई अड्डा निदेशकों के सम्मेलन में श्री रवि ने कहा कि भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के हवाई अड्डों को निजी क्षेत्र द्वारा संचालित हवाई अड्डों के साथ प्रतिस्पर्धा में टिकना होगा। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डा निदेशकों को विमान यात्रियों के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। श्री रवि ने तिरूअनन्तपुरम हवाई अड्डे के नये टर्मिनल पर पर्याप्त संख्या में शौचालय न होने की खबर का जिक्र किया।
 इस अवसर पर  नागरिक उड्डयन सचिव नसीम जैदी ने हवाई अड्डा प्रबंधकों से अपना कामकाज दुरूस्त करने को कहा ताकि वे नई प्रतिस्पर्धा का मुकाबला कर सके।
 उन्होंने कहा कि देश में मौजूदा हवाई अड्डों को आधुनिक बनाने और नये हवाई अड्डों के निर्माण और बुनियादी सुविधाओ के विकास के लिए करीब एक लाख ३५ हजार करोड़ रुपये के निवेश की आवश्यकता है। श्री जै+दी ने कहा कि इसके लिए निजी और सार्वजनिक भागीदारी जरूरी है।

——

 सुरक्षाबलों ने जम्मू कश्मीर के डोडा जि+ले में आतंकवादियों के छिपने के एक ठिकाने को वस्त करते हुए बड़ी संख्या में हथियार और गोला-बारूद बरामद कियें। रक्षा सूत्रों ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर सेना ने कल देर शाम डोडा जिले के भेली क्षेत्र में तलाशी अभियान शुरू किया और एक प्राकृतिक गुफा में छुपा कर रखे गये हथियार और विस्फोटक बरामद किये।

——

 गृह राज्यमंत्री गुरूदास कामत ने कल शाम जम्मू में सीमा सुरक्षा बल के फ्रंटियर मुख्यालय का दौरा किया। उन्होंने अंतराष्ट्रीय सीमा पर हाल की दुघर्टनाओं और सीमा प्रबंधन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। उन्होंने पश्चिमी सीमा पर हाल की घटनाओं को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल द्वारा किये गये सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की। जम्मू फ्रटियर के लिए सीमा सुरक्षा बल के महानिरीक्षक एस चट्टोपाध्याय ने श्री कामत को सीमा पर मौजूदा स्थिति और अमरनाथ यात्रा के लिए बीएसएफ की तैनाती के बारे में जानकारी दी।

——

 विदेशी मुद्रा कानून के कथित उल्लंघन को लेकर १५ साल से चल रहे मुकदमे से परेशान तांत्रिक चन्द्रास्वामी ने उच्चतम न्यायालय के समक्ष वायदा किया है कि वे सात मामलों में नौ करोड़ रुपये का जुर्माना अदा कर देंगे। प्रर्वतन निदेशालय ने इन सात मामलों में चन्द्रास्वामी, उनके सहयोगी विक्रम सिंह और उनके आश्रम विश्व धर्मायन संस्था पर यह जुर्माना लगाया है। उनके वकील ने चार मामलों में जुर्माने की २५ लाख रुपये की राशि के चैक अदालत में पेश किये।

——

 भारत और एशियाई विकास बैंक ने कल दो ऋण समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत मध्यप्रदेश में राजमार्ग के विकास और बिहार में बिजली क्षेत्र में सुधार के लिए बैंक ४३ करोड़ २० लाख डॉलर का ऋण देगा। इसमें से ३० करोड़ डॉलर मध्यप्रदेश को अपने पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में लगभग एक हजार किलोमीटर राजमार्ग का विकास करने के लिए दिया जायेगा। जबकि बिहार को बिजली क्षेत्र में सुधार के लिए १३ करोड़ २० लाख डॉलर दिये जायेंगे।

——

 सी आई ए के पूर्व अधिकरी ब्रुस रिएडेल ने कहा है कि अमरीका को पाकिस्तान से साफ शब्दों में कह देना चाहिए कि वह मुंबई आतंकी हमलों की साजिश के सरगना मेजर इकबाल को हर हाल में पकड़ेगी। वाशिंगटन के सामरिक और अन्तर्राष्ट्रीय अध्ययन केन्द्र में पत्रकारों से बातचीत में श्री रिएडेल ने कहा कि अगर मुंबई हमलों की साजिश के लिए डेविड हेडली के साथ काम करने वाले आई एस आई अधिकारी की पहचान हो जाए तो उसकी संपत्तियां जब्त कर ली जाएंगी, उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा और अमरीका पूरी   सख्ती से उसके खिलाफ कार्रवाई करेगा।
 एफबीआई ने इकबाल पर मुंबई हमलों में शामिल होने आ आरोप लगाया है, जिनमें छह अमरीकियों सहित १६६ लोग मारे गए थे। अमरीकी एटॉर्नी पेट्रिक फिट्जेराल्ड ने पिछले सप्ताह संकल्प लिया था कि मेजर इकबाल को कानून के शिकंजे में लाया जाएगा।
 फिट्जेराल्ड ने शिकागो के न्यायालय के तहव्वुर राणा मामले में फैसले के बाद यह संकल्प व्यक्त किया था। न्यायालय ने उसे आतंकवाद से जुड़े दो अपराधों का दोषी पाया।
 इस फैसले के बाद अमरीकी एटॉर्नी ने उन छह आरोपियों को भी कानून के सामने पेश करने का संकल्प लिया था, जो पाकिस्तान में हैं। इकबाल के अलावा पांच अन्य आरोपी हैं-अलकायदा का अगुवा इलियास कश्मीरी, लश्करे तैयबा का कमांडर साजिद मीर, अब्दुर्रहमान हाशिम सईद उर्फ पाशा और लश्करे तैयबा का एक और सरगना। इन सभी पर डेनमार्क में बड़े आतंकी हमले के साथ ही मुंबई आतंकवादी हमलों में शामिल होने का आरोप है।

——

 नेपाल सरकार ने अपर करनाली पनबिजली परियोजना सहित पश्चिम नेपाल की विभिन्न पनबिजली परियोजनाओं की सुरक्षा के लिए सेना तैनात करने का फैसला किया है। ऊर्जा मंत्री गोकर्ण बिष्ट ने काठमांडू में कल कैबिनेट द्वारा पारित इस फैसले को महत्वपूर्ण बताते हुए आशा व्यक्त की कि इससे पनबिजली परियोजनाओं का निर्माण समय पर पूरा हो सकेगा।
 दाइलेख जि+ले में नौ सौ मेगावॉट क्षमता की अपर करनाली पनबिजली परियोजना का निर्माण भारत की जीएमआर कन्सोर्टियम कर रही है। पिछले महीने की २२ तारीख को उग्र भीड़ ने तोडफोड करते हुए परियोजना स्थल के सभी तीन कार्यालय भवनों को आग लगा दी थी। हाल ही में माओवादी पोलित ब्यूरो के एक सदस्य ने परियोजना का काम भारतीय कंपनी को दिये जाने के खिलाफ चेतावनी दी थी।

——

 लीबिया की राजधानी त्रिपोली में कर्नल मुअम्मर गद्दाफी के कड़ी सुरक्षा वाले बाब-अल-अज+ीजि+या परिसर के निकट आज छह धमाकें सुनाई दिये और क्षेत्र में धुंआ उठते देखा गया। इस परिसर पर पिछले कुछ महीनों में नेटो के कई हवाई हमले हो चुके हैं। लीबिया सरकार ने हाल के विस्फोट पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है और नेटो ने भी हवाई हमलों की पुष्टि नहीं की है।

——

 भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज जमैका में श्रृंखला का पांचवा और अंतिम एक दिवसीय क्रिकेट मैच होगा। आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल प्रसारित किया जाएगा। इसे राजधानी चैनल और एफ गोल्ड पर शाम सात बजे से सुना जा सकता है।
 भारतीय टीम तीन मैच जीतकर श्रृंखला पहले ही अपने नाम कर चुकी है।

——

 भोपाल में चल रही  पहली सीनियर पुरुष नेशनल हॉकी चौम्पियनशिप २०११ के क्वार्टर फाइनल मुकाबले आज खेले जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आज सुबह हुये मैच में पंजाब ने बिहार को ९-० से हरा दिया।

आज सुबह हुए मैच में पंजाब ने बिहार को ९-० से हरा दिया। पंजाब की ओर से मनप्रीत सिंह ने ३ और प्रदीप सिंह ने २ गोल किये । क्वार्टर फाइनल के शेष मैच शाम पांच बजें से खेले जायेंगे। इनमें कर्नाटक का मुकाबला एयर  इंडिया से झारखंड का मुकाबला रेलवे से और  हरियाणा का मुकाबला ओडिशा से होगा। प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला इस महीने की १९ तारीख को खेला जाएगा। सत्येंद्र शरण समाचार

——

 बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स में १२६ अंक से अधिक की गिरावट आयी। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स ९१ अंक की गिरावट के साथ १८ हजार ४१ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ३७ अंक गिरकर ५ हजार ४१० पर आ गया।
 अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया १३ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ९० पैसे बोली गयी।

MIDDAY NEWS

 1400 HRS

  16 JUNE, 2011

THE HEADLINES
  • Reserve Bank of India hikes short-term lending and borrowing rates by 25 basis points.
  • Food inflation falls to 8.69 per cent in the week ending 4rth June.
  • Bombay High Court directs Maharahtra Government and police to file status report on their probe in journalist J. Dey murder case.
  • Uttarakhand government recommends CBI inquiry into the death of Swami Nigamanand.
  • North Eastern Council to discuss in New Delhi development of power, education, science and technology and agriculture sectors in the region.
  • And in Cricket; India play West Indies in the Fifth and final ODI in Jamica this evening.
<><><><>
The Reserve Bank of India, today raised its key short-term lending and borrowing rates by 25 basis points for the 10th time since March, 2010. While the short-term lending or repo rate has been raised to 7.5 per cent, the borrowing rate has been hiked to 6.5 per cent. Subsequently, the marginal standing facility or MSF has also gone up by 25 basis points to 8.50 per cent.Other rates and ratios have been kept unchanged. The RBI said, the policy initiative is expected to contain inflation and anchor inflationary expectations by reining in demand side pressures.” The RBI said, the measures, would also help in mitigating the impact of potentially adverse global developments.The central bank further said it would continue with its anti-inflationary stance to arrest price rise. We talk to senior business journalist Ashok Das Gupta: 
<><><><>
Planning Commission Deputy Chairman Montek Singh Ahluwalia today said it is important for the government to check rising inflation and the Reserve Bank of India‘s hike in policy interest rates by 25 basis points is a step in the right direction. Ahluwalia’s comments came soon after the RBI’s monetary policy review. He said the higher interest rate will not affect industrial growth in the long run. He also expressed confidence that the Indian Economy will grow by between 8.25 per cent and 8.50 per cent in financial year 2011-12. Ahluwalia, however, said that the agricultural sector was unlikely to post an impressive 6.6 per cent growth as in the case of the last financial year.
<><><><>
Food inflation went down marginally to 8.96 per cent for the week ended June 4. This follows cheaper pulses and vegetables. Food inflation, as measured by the Wholesale Price Index had stood at 9.01 per cent in the previous week, while it was over 21 per cent in the first week of June last year. During the week under review, prices of pulses went down by over 10 per cent year-on-year, while vegetables became cheaper by 1.39 per cent. However, prices of other food items continued to move upward. Fruits became almost 30 per cent more expensive, while milk was up 10.59 per cent. Eggs, meat and fish became dearer by 7.31 per cent on an annual basis. The prices of onions went up by 12.17 per cent and potatoes by 1.14 per cent. Cereals were also up by 5.25 per cent. Overall, inflation in primary articles stood at 12.86 per cent during the week under review, up from 11.52 per cent in the previous week.
<><><><>
Meanwhile, inflation in non-food primary articles stood at 20.2 per cent during the week under review, a slight dip from 20.97 per cent in the previous week.
<><><><>
The Cabinet Committee on Economic Affairs, CCEA has approved the enhancement of storage capacity, manner of the utilization and revised cost estimates of Strategic Crude Oil Storage cavern at Visakhapatnam. A Government release says, the CCEA also approved enhancement of the cavern capacity at Visakhapatnam from one Million Metric Tonne (MMT) to 1.33 MMT. The enhanced storage capacity at Visakhapatnam will enable larger strategic storage of crude oil at a lower cost due to cost sharing while providing operating flexibility and cost savings to Hindustan Petroleum Corporation Limited. The Union Cabinet also approved introduction of the Damodar Valley Croporation (Amendment) Bill 2011 for the reconstitution of the Damodar Valley Corporation with four full time members, namely, Chairman, Member (Technical), Member (Finance) and Member Secretary; and six part time members, namely – one representative from the Central Government; two representatives – one each from the Government of Jharkhand and the Government of West Bengal; and three independent experts- one each from the field of irrigation, water supply and generation or transmission of electricity. The Chairman will be the Chief Executive Officer of the Corporation. A Bill to this effect will be introduced in the ensuing session of Parliament. The proposed amendment shall broad base and professionalise the DVC by bringing outside professional independent experts to discharge its responsibilities more effectively and efficiently. The Cabinet also approved the proposal of the Ministry of Defence for transfer on lease basis of 15.19 acres of Defence land in the perpetuity to Kendriya Vidyalaya Sangathan (KVS) for construction of class rooms and staff quarters and provisioning of various other infrastructural amenities in Gurgaon, Haryana. The formalities relating to transfer of land to KVS would be completed with a period of 3 months.
<><><><>
The Bombay High Court has directed the Maharashtra government and Mumbai Police to file a status report on the probe in journalist J Dey murder case on June 21. More from our correspondent:
Nearly a week after senior journalist J Dey’s murder, the Bombay High Court today directed the Maharashtra government and the Mumbai police to file a status report on the probe by 21st of this month. The High Court also asked the state government to direct the Advocate General to appear and argue the case. The high court was hearing a PIL filed by a lawyer yesterday seeking a CBI probe into Dey’s murder. This comes a day after all three detained in connection with the murder were let off after questioning. Three suspects–Anwar Shaikh, Mateen, and Iqbal Hatela believed to be associated with gangster Chhota Shakeel were picked for questioning yesterday to ascertain their possible role in Dey’s killing. The police stated that the trio were released on the condition that they will be called back for questioning when required. The police have also seized a car suspected to have been used in Dey’s murder. SWEETY KOTHARI, AIR NEWS, MUMBAI
 <><><><>
The Mumbai police today said that three persons, who were detained yesterday in connection with the murder of senior journalist Jyotirmoy Dey, have been let off. The three suspects-Anwar Shaikh, Mateen, and Iqbal Hatela believed to be associated with gangster Chhota Shakeel were picked up for questioning yesterday to ascertain their possible role in Dey’s killing. However, they were released late last night. The police informed that the trio will be called for questioning if required. The police said that the trio was picked by the Powai police from Mumbra in adjoining Thane district and handed over to the Crime Branch, which is probing the case.
<><><><>
Union Minister of State for Home, Communications and Information Technology Mr. Gurudas Kamat visited Border Security Force Frontier Headquarters, Jammu yesterday and interacted with senior officers on various issues related to border management and recent developments on the International Border. He also reviewed the security arrangements made by the BSF in view of the latest developments on the western borders. The Minister was apprised about the prevailing situation on the border, deployment of the BSF for Shri Amarnath Ji Yatra and general security scenario on Jammu International Border and hinterland by Inspector General BSF Jammu Frontier, Mr. S. Chattopadhyaya.
<><><><>
The government has created an email id for the public to send their suggestions, ideas and inputs to tackle the menace of black money. According to the Finance Ministry sources the email bm-feedback@nic.in has been created on the server of the National Informatics Centre. The email account will be continuously monitored by Finance Ministry officials. The government has already constituted a committee headed by Central Board of Direct Taxes Chairman Prakash Chandra to devise new strategies to deal with the issue. The committee is expected to submit its recommendations in the next six months.
<><><><>
The 60th meeting of the North Eastern Council, NEC is being held in New Delhi today to discuss the development of power, education, science and technology and agriculture sector in the northeast. The meeting being held under the Chairmanship of Union Minister of Development of North East Region, and NEC Chairman, B K Handique is being attended by the Chief Ministers, Governors and Chief Secretaries of all the north eastern states. During the two day meeting special focus will be laid on the vocational training of the unemployed youths and financial support to meritorious students of the region. Special Advisor to the Prime Minister on IT and Infrastructure Sam Pitroda and the chairman of the National Innovation Council will also make a presentation on some possible innovations for the region. A Draft Master Plan prepared by the NEC on tourism in the area will also be presented at the meeting.
 <><><><>
Civil Aviation Minister Vayalar Ravi today asked managers of state-run airports to tighten up their belts for competing with private-led ones and fulfill their customers’ expectations. Speaking at airport directors conference in New Delhi, Mr Ravi said airports run by Airports Authority of India should compete with the privately managed airports . He asked the airport directos to be sensitive to air passengers while referring to reports about Thiruvananthapuram airport which claimed that the new terminal does not have enough toilets. Civil Aviation Secretary Nasim Zaidi also asked the airport managers to reorient their functioning to meet the new competitive challenges.
 <><><><>
The Indian Navy is conducting an operation to salvage the MV Wisdom vessel, which ran aground at Juhu Beach in Mumbai last week on Saturday night. Coast guard DIG Purohit told AIR that Director General shipping has requested the Indian Navy to salvage the ship. Naval helicopters were seen dropping salvage equipment onto the ship, which will be towed to the Alang scrap yard in Gujarat. Steel cables are being lowered and a tug will be used to pull the ship. The success of the operation will depend on the weather.
 <><><><>
Prime Minister, Manmohan Singh will inaugurate a two day conference of State Ministers of Welfare and Social Justice in New Delhi, tomorrow. Issues relating to Development of Scheduled Castes and OBCs along with implementation of welfare schemes targeted at disabled persons and senior citizens will be the highlight of the discussion. According to an official release, the conference will monitor the progress of action on the Union Social Justice and Empowerment Ministry’s guidelines for simplification of procedure for issue of Disability Certificates, accessibility for Persons with Disability to public transport, and implementation of the Persons with Disabilities Act. Implementation of schemes for prevention of alcoholism, drug abuse and action being taken by state governments regarding beggary will also come up for discussion. Progress in the Implementation of Protection of the Civil Rights Act, Prevention of Atrocities Act, and various other centrally sponsored Schemes will also be discussed at the conference.
 <><><><>
Civil Society activist Anna Hazare today questioned the rationale behind sending two versions of Lokpal Bill to the Cabinet for consideration. Hazare said, there was no need for setting up a joint committee if two drafts are to be submitted to the cabinet. Briefing newspersons, after the 7th meeting of the Drafting Committee last evening, HRD Minister Kapil Sibal had said that if there is lack of consensus on various important aspects of the proposed Lok Pal bill, in the next meeting on 20th of June, the Government and Civil Society’s representatives will present separate drafts of the bill, which will then be sent to the Cabinet.
 <><><><>
Tired of the 15-year-long litigation over alleged foreign exchange law violations,Godman Chandra Swamy has promised before the Supreme Court to pay a penalty of 9 crore rupees in seven cases. The Enforcement Directorate had slapped the penalty in these seven cases against Chandraswami, his close aide Vikram SIngh and his ashram, Vishwa Dharmayatan Sanstha. His counsel Santosh Chauriha had brought in cheques worth 25 lakh rupees, the penalty amount in four cases, to the court. A vacation bench comprising Justices B S Chauhan and Swatanter Kumar was not impressed by the promise made by the counsel that he was ready to pay up the entire penalty of 9 crore rupees but decided to give a chance to the godman despite the expiry of last date for making the payments three months ago.
<><><><>
In Jammu and Kashmir security forces busted a militant hideout in Doda district of Jammu region and recovered some arms and ammunition. According to Defence Sources, based on intelligence inputs about the presence of the warlike stores, Army troops launched search operations in Bheli area of mountainous District of Doda late yesterday evening and recovered warlike stores hidden in a natural cave.
 <><><><>
The Uttarakhand government has recommended a CBI inquiry into the death of Swami Nigmanand. The Swami died recently after fasting for about four months demanding that Ganga be freed of quarrying activities in the Kumbh Mela region of Haridwar. There are widespread allegations that Nigmanand was poisoned at the behest of the quarrying mafia. Meanwhile, the Haridwar District Administration has given the permission for conduct of Samadhi proceedings for the late saint.
<><><><>
Centre has asked the state governments to lift twenty lakh tonnes of rice and wheat under Open Market Sale Scheme, OMSS in order to keep the prices under control. Talking exclusively to All India Radio News, Minister of State for Consumer Affairs, Food and Public Distribution said, he has written to the Chief Ministers of all the states asking them to lift the allocated quantity of food grains from FCI godowns on priority basis and make arrangements to distribute it to retail consumer. He added that the rates for allocation under OMSS are below the economic cost incurred by the Food Corporation of India.
AIR correspondent reports that the, centre had allocated ten lakh tonnes each of rice and wheat at sixteen rupees per kilogram under the same scheme last December.
Mr. Thomas also said that states can use their own cooperatives and self-help groups for distribution in order to pass the benefits of the scheme to the deserving.
According to the latest FCI report, the government had sixty five million tonnes of wheat and rice till the end of last month in its godowns across the country.
 <><><><>
The Sensex at the Bombay Stock Exchange lost 126 points, or 0.7 per cent, to 18,006 in opening trade, this morning, on continued selling by cautious investors, hours before the Reserve Bank of India’s monetary policy review announcement. Later, after the policy announcement, the Sensex remained weak, and stood 94 points, or 0.5 percent in the negative zone, at 18,038, a short while ago. The bourses in Japan, China, Hong Kong, Indonesia, Singapore, South Korea and Taiwan were down by between 0.8 percent and 1.7 percent, today, dragged down by the debt crisis of Greece, and more disappointing US economic data. On Wall Street, the Dow Jones Industrial Average had slumped 1.5 per cent, overnight.
 <><><><>
In line with the equity market, the rupee dropped further by 13 paise to 44 rupees 90 paise against the dollar today. This follows persistent dollar demand from banks and importers on the back of a higher dollar in the overseas market. The rupee resumed lower at 44 rupees 87 paire per dollar at the Interbank Foreign Exchange as against yesterday’s close of 44 rupees 77 paise per dollar.
<><><><>
Oil was up in Asian trade today as traders engaged in bargain-hunting after crude prices slid below 95 dollars per barrel in overnight trade. New York’s main contract, West Texas Intermediate light sweet crude for July delivery, rose 48 cents to 95 dollars 29 cents a barrel. Brent North Sea crude for delivery in August gained 99 cents to 114 dollars. The Markets had also been rattled by the failure of eurozone finance ministers to reach an accord in Brussels on Tuesday on a second bailout package aimed at averting a Greek debt default, sending the dollar sharply higher against the euro.
<><><><>
Union Water Resources Minister Salman Khurshid has emphasised the need to evolve a cooperative model of water management system as part of the national water policy to be announced next year. He was addressing representatives of the local bodies of southern states during a consultation work shop on national water policy in Hyderabad this morning. Stating that the economic value of water resources must be taken into account while drawing up a policy, the minister said, a common approach should be adopted.
 <><><><>
The United Nations human rights office has called for a thorough probe into the allegations of widespread abuses allegedly committed by the Syrian authorities during their violent crackdown against protesters. According to a statement of the UN received by Prasar Bharti in Dubai today, the Office of the High Commissioner for Human Rights has said that it has received information indicating that Syrian security forces have perpetrated acts of torture against detainees. Our West Asia correspondent reports that UN human rights High Commissioner Navi Pillay has renewed her call to the Syrian Government to grant access to the country for the fact-finding mission established by the UN Human Rights Council.
The UN human rights council has regularly been demanding a thorough probe in to alleged human rights violations in the country. The council has already established an investigation mission to probe these allegations but Syria has not allowed it the necessary permission to conduct the inquiry. To pressurise the Syrian government, United States and European Union have slapped sanctions. Syria is facing unprecedented crisis due to ongoing unrest in some parts of the country. Reports quoting activists and witnesses suggest that government is trying to stamp out the uprising while government insists that it is hunting down terror elements. Syrian opposition leaders are demanding sweeping political reforms including end of ruling Baath party’s monopoly on Syrian politics. D. OJHA/ DUBAI/air news.
 <><><><>
Six explosions have been heard in the centre of the Libyan capital, Tripoli, near the fortified Bab al-Aziziya compound of Col Muammar Gaddafi. Reports say, smoke could be seen rising in the area at dawn today. The compound has been the target of a number of Nato air strikes in recent months. There was no official comment from the Libyan government on the latest explosions, and Nato has not confirmed the air strikes.
<><><><>
In Afghanistan six civilians and one policemen were killed in a suicide attack in central Afghan province of Kapisa on Tuesday. The Afghan Interior Ministry said the attacker reportedly tried to enter a government building and detonated his explosives when he was stopped at a checkpoint in Mahmud-e Raqi, the capital of Kapisa. Earlier, a rocket landed next to a building in central Wardak Province where Afghanistan’s second vice president, Mohammed Karim Khalili, and Interior Minister Bismullah Mohammadi were inaugurating a new police training center along with NATO officials.
<><><><>
Egyptian cargo ship MV Suez which was released by Somali pirates is safely sailing towards Salalah Port in Oman. The 22 crew members including six Indian sailors were freed on Monday after a ransom was paid to the pirates. Director General of Shipping, Dr Satish Agnihotri told the media that Indian Navy coordinated for the safety cover of the ship after it came under fresh attack by pirates. He said, the owner of the ship will take a call for further journey after re-fueling and de-briefing in Oman by tomorrow.The ship which was hijacked by pirates in the Gulf of Aden Aug 2, 2010.
 <><><><>
Assam Chief Minister Tarun Gogoi today met External Affairs Minister S M Krishna in New Delhi over the reports of diversion of the Brahmaputra river by China . Mr Gogoi reportedly urged him to take up the issue with China. Addressing a press conference in New Delhi yesterday, Mr Gogoi had expressed concern over the reported Chinese plan to divert the Brahmaputra as it will affect Assam’s agricultural economy. Mr Krishna had yesterday said his ministry was seeking more details from China on these reports. The Brahmaputra, which enters India from Tibet, is considered the lifeline of Assam.
<><><><>
 Now Sports News, The quarter final matches of India’s first Senior Men’s National Hocky championship 2011 are being played to day at Bhopal. Our correspondent reports that in the first quarter final match Punjab crushed Bihar 9-0.
 Remaining quarter final matches would be played in evening today. In these matches Karnataka will play against Air India, Jharkhand against Railway and Hariyana will face Orissa. Final match of the tournament is scheduled for 19th of this month. SATYENDRA SHARAN, AIR NEWS BHOPAL.
 <><><><>
The fifth and final cricket one-dayer between India and the West Indies will be played at Sabina Park, Kingston, Jamaica, this evening. All India Radio will broadcast a live commentary on the match. It can be heard on Rajdhani Channel and FM Gold from 7 P.M. onwards. India have already won the series by securing a 3-1 lead.
<><><><>

 Environmental degradation and growing scarcity of natural resources have adversely affected India’s remarkable economic growth. This was stated in the latest report of the World Bank in its Project Appraisal Document on the National Ganga River Basin. The report said that a rapidly growing population and dynamic economic development in the country have been accompanied by extensive and unplanned urbanization, industrialization and large scale destruction of forest cover. It also highlighted the negative impact of growing pollution footprints on human health and development outcomes in the country. The report was released a day after India and the World Bank signed a loan agreement worth one billion US Dollars for cleaning the Ganga river.

16.06.2011
समाचार संध्या
2045

मुख्य समाचार : –

  • सरकार भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए एक मजबूत और ठोस लोकपाल विधेयक 30 जून तक लाने को प्रतिबद्ध।
  • भारतीय रिज+र्व बैंक ने अल्पावधि के लिए ऋण के लेन-देन की दर चौथाई प्रतिशत बढ़ाई।
  • खाद्य मुद्रास्फीति की दर गिरकर चार जून को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान आठ दशमलव नौ-छह हुई।
  • रिज+र्व बैंक की दरों में बढ़ोतरी के बाद शेयर बाजार का सेंसेक्स एक सौ छियालीस अंक गिरकर सत्रह हजार नौ सौ छियासी पर बंद।
  • केंद्र ने दामों पर काबू रखने के लिए खुले बाजार में बिक्री के वास्ते राज्य सरकारों से बीस लाख टन चावल और गेहूं उठाने को कहा।
  • जमैका में पांचवें और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर भारत से बल्लेबाजी करने को कहा।
—-

सरकार ने कहा है कि वह 30 जून तक भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए एक सशक्त और ठोस लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने को वचनबद्ध है। नई दिल्ली में मीडिया से गृहमंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा कि इस विधेयक का उद्देश्य भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए एक मजबूत संस्थान बनाना है। उन्होंने कहा कि यह एक पेचीदा विधेयक है और इसका मसौदा तैयार करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण जरूरी है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि संयुक्त मसौदा समिति में शामिल सिविल सोसायटी के सदस्य इस काम को पूरा करने में पूरा सहयोग देंगे। लेकिन श्री चिदम्बरम ने यह भी कहा कि इस मुद्दे पर बहस को द्विअर्थी विकल्पों में नहीं बदला जाना चाहिए। एक सवाल के जवाब में गृहमंत्री ने कहा कि कानून न केवल कांगे्रस पार्टी, बल्कि पूरी राजनीतिक व्यवस्था के प्रतिनिधियों द्वारा बनाये जाते हैं। दोबारा अनशन पर बैठने के अन्ना हजारे के इरादे के बारे में पूछे जाने पर श्री चिदम्बरम ने कहा कि विधेयक का मसौदा तैयार करने का तरीका अनशन नहीं है।
उधर केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि लोकपाल के ढांचे और उसके अधिकार क्षेत्र जैसे, इस विधेयक के कुछ पहलुओं के बारे में सिविल सोसायटी के सदस्यों के साथ गम्भीर मतभेद हैं। प्रधानमंत्री और सांसदों को विधेयक के दायरे में लाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर बहस जारी है, क्योंकि इस बारे में कई प्रकार की राय मिली है। श्री सिब्बल ने कहा कि सरकार को इस पर राजनतिक दलों के साथ भी चर्चा करनी है। उन्होंने स्पष्ट किया कि कैबिनेट को दो मसौदे नहीं भेजे जायेंगे, बल्कि एक ही मसौदा भेजा जायेगा, जिसमें मतभेद के बिन्दुओं पर दो विकल्प सुझाये जायेंगे।
इससे पूर्व राजधानी में मीडिया के साथ बातचीत में अन्ना हजारे ने आरोप लगाया कि सरकार एक सशक्त लोकपाल विधेयक लाने को लेकर गंभीर नहीं है। उन्होंने इस मुद्दे पर फिर से आन्दोलन शुरू करने की धमकी दी। उन्होंने सरकार से संयुक्त मसौदा समिति की बैठकों की ऑडियो रिकार्डिंग सार्वजनिक करने का भी आग्रह किया और कहा कि इससे लोगों को विधेयक के दोनों स्वरूपों के बारे में फैसला करने में आसानी होगी।

—-

कांग्रेस ने भ्रष्टाचार से निपटने के बारे में सरकार के गंभीर न होने के अन्ना हजारे के आरोपों को खारिज कर दिया है। नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता जयंती नटराजन ने कहा कि भ्रष्टाचार की रोकथाम के लिए मौजूदा यूपीए सरकार ने जितना किया है, उतना किसी सरकार ने नहीं किया है। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार ने कथित भ्रष्ट मंत्रियों के खिलाफ स्वतंत्र जांच शुरू करने जैसे अभूतपूर्व कदम उठाए हैं।

—-

भारतीय रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए रेपो दर और रिवर्स रेपो दर में चौथाई प्रतिशत की बढोतरी की है। रेपो दर वह दर है, जिस पर रिजर्व बैंक अन्य बैंकों को कर्ज देता है और रिवर्स रेपो दर पर वह बैंकों से धन राशि लेता है। इस फैसले के साथ रेपो दर बढ़कर साढे सात प्रतिशत और रिवर्स रेपो दर साढे छह प्रतिशत हो गयी है। रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए पिछले वर्ष मार्च से दसवीं बार दरें बढ़ाई हैं। रिजर्व बैंक ने अन्य दरों और अनुपातों में कोई परिवर्तन नहीं किया है।
रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसकी मौद्रिक नीति मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने वाली है, हालांकि इससे अल्पावधि में विकास दर में कमी आ सकती है।
रिजर्व बैंक के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस फैसले का पहले से अनुमान था।
वित्त मंत्रालय ने आगे कहा है कि मध्यम अवधि में स्थाई विकास के लिए मूल्यों में स्थिरता आवश्यक है। भारतीय उद्योग परिसंघ ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि दरों में वृद्धि आशा के अनुकूल है।
आकाशवाणी से बातचीत में आर्थिक मामलों की विशेषज्ञ रूपा नित्सुर ने भी रिजर्व बैंक के इस कदम को सही ठहराते हुए कहा कि ब्याज दरों पर तत्काल कोई प्रभाव नहीं पडेगा।
हम देख रहे है कि पिछले दो महीनों से जो रियल सैक्टर के उपर डेटा आ रहा है वो यही सुचित कर रहा है कि अभी थोड़ी इक्नामी ग्रोथ धीमी हो रही है और महंगाई का दर भी बहुत कम नहीं आ रहा है, तो ये दोनों चीजे+ ध्यान में रख के आरबीआई ने ये कदम उठाया है। हमें यह नहीं लगता है कि आज की जो अनाउंसमेंट हुई है उसकी वजह से होम लोन पे या ऑटो लोन पे इन्ट्रेस्ट रेट इमीडेटली बढ़ जायेंगे। लेकिन ऑन द हॉल ये पॉलिसी इसका ज्यादा असर ब्याजदर पर नहीं होगा।

—-

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने कहा है कि बढ़ती मुद्रास्फीति के चलते भारतीय रिजर्ब बैंक के सामने ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की नीति अपनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। परिषद के अध्यक्ष सी. रंगराजन ने कहा कि उच्च ब्याज दरों का कम्पनियों के निवेश पर असर होगा, हालांकि उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर साढे+ आठ प्रतिशत रहेगी।

—-

खाद्य मुद्रास्फीति की दर में चार जून को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान मामूली गिरावट आयी और यह आठ दशमलव नौ-छह प्रतिशत हो गयी। दालों और सब्जियों के दामों में गिरावट आने के कारण ऐसा हुआ। इससे पहले के हते में यह दर नौ दशमलव शून्य एक प्रतिशत थी, जबकि पिछले वर्ष जून के पहले हते में यह दर 21 प्रतिशत से अधिक थी।

—-

रिज+र्व बैंक की दरों में बढ़ोतरी के बाद मुम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 146 अंक लुढक कर 17 हजार 986 पर आ गया। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्‌टी 51 अंक गिरकर पांच हजार तीन सौ 97 पर बंद हुआ।

—-

केन्द्र ने कीमतों पर काबू रखने के लिए राज्य सरकारों से खुली बिक्री योजना के तहत 20 लाख टन चावल और गेहूं लेने को कहा है। खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री के.वी. थॉमस ने आकाशवाणी को विशेष भेंट में बताया कि उन्होंने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र भेजकर भारतीय खाद्य निगम के गोदामों से निर्धारित मात्रा में अनाज प्राथमिकता के आधार पर लेने को कहा है।
श्री थॉमस ने राज्यों से यह भी कहा है कि इस योजना का फायदा जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने के लिए वे सहकारी समितियों और स्व-सहायता ग्रुपों की मदद ले सकते हैं।

—-

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों संबंधी समिति ने विशाखापट्टनम में कच्चे तेल के महत्वपूर्ण भंडारण की क्षमता बढ़ाने, उसके इस्तेमाल के तौर-तरीकों और संशोधित लागत अनुमानों को स्वीकृति दे दी है। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार विशाखापट्टनम में यह भंडारण क्षमता 10 लाख टन से बढ़ाकर 13 लाख 30 हजार टन करने की अनुमति प्रदान की गई है। इस बढ़ी हुई क्षमता से कच्चे तेल का कम लागत पर अधिक मांत्रा में महत्वपूर्ण भंडारण किया जा सकेगा।

—-

सरकार ने काले धन की समस्या से निपटने के बारे में लोगों के सुझाव, विचार और प्रस्ताव आमंत्रित करने के लिए एक ई-मेल आईडी शुरू की है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार राष्ट्रीय आसूचना केन्द्र के सर्वर परबनी ये आईडी है- इउ.मिमकइंबा/दपबण्पद इस ई-मेल पते पर वित्त मंत्रालय के अधिकारी लगातार नजर रखेंगे।

—-

सरकार ने कहा है कि ब्रह्मपुत्र नदी की धारा में बदलाव नहीं किया जा रहा है। ं विदेश मंत्री एस.एम कृष्णा ने यह आश्वासन आज नई दिल्ली में उनसे मिलने गये असम के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई को दिया। विदेश मंत्री ने बताया कि चीन के अधिकारियों ने कहा है कि ब्रह्‌मपुत्र नदी पर रन आफ रिवर पावर प्रोजेक्ट का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें कोंई जलाशय नहीं होगा और नदी की धारा को बदलने की आवश्यकता नहीं है।
यह तो सच है कि चीन नदी पर एक बिजली परियोजना पर कार्य कर रहा है। लेकिन जहां तक पानी रोके जाने का सवाल है, ऐसी कोई बात नहीं है।
श्री तरूण गोगई ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इस परियोजना से ब्रह्‌मपुत्र के जल स्तर पर कोई असर नहीं पड़ने वाला।
जैसा कि उन्होंने मुझे बताया है और मैं भी इस बात से सहमत हूं कि नदी में पानी की कोई कमी नहीं होने वाली। दूसरी और ब्रह्‌मपुत्र में भरपूर पानी बना रहेगा। चूंकि जलधारा को नहीं मोड़ा जा रहा इसलिए चिंता की कोई बात नहीं।

—-

नागरिक उड्डयन मंत्री वयालर रवि ने सरकार द्वारा संचालित हवाई अड्डों के प्रबंधकों से निजी हवाई अड्डों के साथ प्रतिस्पर्धा और ग्राहकों की उम्मीदों को पूरा करने के लिए तैयार रहने को कहा है। नई दिल्ली में हवाई अड्डा निदेशकों के सम्मेलन में श्री रवि ने हवाई अड्डा निदेशकों से यात्रियों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील होने को भी कहा।

—-

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कल नई दिल्ली में राज्यों के कल्याण और सामाजिक न्याय मंत्रियों के दो दिन के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन में अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए विभिन्न कल्याण कार्यक्रमों के अलावा शारीरिक रूप से अक्षम लोगों और वरिष्ठ नागरिको के लिए शुरू की गई कल्याण योजनाओं के क्रियान्वयन पर प्रमुखता से चर्चा होगी।

—-

भारत और जापान ने ऊर्जा, बिजली, परिवहन और वन लगाने के क्षेत्रों में तथा बंगलौर में मैट्रो रेल परियोजना के लिए छह विकास परियोजनाओं से सम्बन्धित एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के तहत जापान उदार शर्तो पर सात हजार तीन सौ इकसठ करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध करायेगा। समझौते पर जापान में भारत के राजदूत आलोक प्रसाद और जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी की अध्यक्ष सदाको ओगाता ने आज टोकियो में हस्ताक्षर किए।

—-

पूर्वोत्तर परिषद की 60 वीं बैठक आज नई दिल्ली में चल रही है। केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री और पूर्वोत्तर परिषद के अध्यक्ष बी.के हांडिक की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में सभी पूर्वोत्तर राज्यों के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव भाग ले रहे हैं। दो दिन की इस बैठक में बेरोजगार युवकों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने और क्षेत्र के प्रतिभावान छात्रों को वित्तीय सहायता देने के मुद्दे पर विशेष रूप से चर्चा होगी।

—-

पाकिस्तान जेल में बंद भारतीय कैदी सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर ने आज लाहौर की कोट लखपत जेल में अपने भाई से मुलाकात की। उन्होंने एक पाकिस्तानी अदालत द्वारा विशेष अनुमति मिलने के बाद ये मुलाकात की। सरबजीत की बड़ी बेटी स्वपनदीप जिसने अपनी बुआ दलबीर कौर द्वारा अपने पिता को मिलने के बाद उनसे बात की थी, ने बताया कि उनके पिता सरबजीत शारीरिक और मानसिक तौर से ठीक है। वह अपनी तंदरूस्ती के लिए योगा करते है। जब दलबीर कौर ने सरबजीत को जेल में राखी बांधी तो दोनों ही रोने लग गये थे। सरबजीत ने अपनी दोनों बेटियों व पत्नी के लिए दुवायें भी की है। दलबीर कौर ने कहा कि सरबजीत ने उनसे एक ऐसी फाइल के बारे में बताया है, जिसमें उसके बेगुनाही का सबूत है, परन्तु वो फाइल गुमी हुई है। सरबजीत ने कहा कि वह गलत पहचान के कारण सजा काट रहा है।

—-

जमैका में वेस्टइंडीज ने पांचवें और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच में टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है। ताजा समाचार मिलने तक भारत ने …..18…….. ओवर में ……3….. विकेट पर …84……. रन बना लिए है। भारतीय टीम में ब्रदीनाथ और प्रवीण कुमार की जगह शिखर धवन और विनय कुमार को शामिल किया गया है। भारत पहले ही श्रृंखला तीन-एक से जीत चुका है।

—-

सायना नेहवाल सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। आज चौथी वरीयता प्राप्त सायना को चीनी ताइपे की शाओ चीह चेंग ने 8-21, 21-10, 21-19 से पराजित किया। इसी के साथ प्रतियोगिता में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गई।

—-

पंजाब, कर्नाटक और झारखंड पहली राष्ट्रीय सीनियर पुरूष हॉकी इंडिया चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच गए है। अब से कुछ देर पहले तीसरे क्वार्टर फाइनल में झारखंड ने रेलवे को दो-एक से पराजित किया। 

NEWS AT NINE

2100 HRS.
16 JUNE, 2011
THE HEADLINES
  • Government says, it is committed to bring a strong and sound Lok Pal Bill by 30th of this month to fight corruption.
  • Reserve Bank of India hikes short-term lending and borrowing rates by 25 basis points.
  • Food inflation falls to 8.96 per cent in the week ending 4th June.
  • Sensex dropped 146 points, to close at 17,986, after the Reserve Bank’s rate hike.
  • Centre asks state governments to lift twenty lakh tonnes of rice and wheat under Open Market Sale Scheme to keep the prices under control.
  • The fifth and final one dayer, West Indies have won the toss and put India into bat at Kingston, Jamaica.
 <><><>
The Government today said that it is committed to draft a strong and sound Lokpal Bill by 30th of this month to fight corruption. Briefing the media in New Delhi, the Home Minister Mr. P. Chidambaram said that the bill is intended to put in place a strong institution to combat corruption. He said that it is a complex bill and a holistic approach should be adopted in drafting the same. He expressed the hope that the Civil Society members in the Joint Drafting Committee will extend full cooperation in achieving the task.
Mr. Chidambaram, however, added that discussions on the issue cannot be reduced to double choices. In reply to a question the Home Minister said that laws are made by elected representatives not only from the Congress party but the entire political spectrum. When asked to comment on Mr. Anna Hazare’s resolve to sit on fast again, if a weak bill is passed, Mr. Chidambaram said that fasting is not the way of drafting the bill.
Speaking on the same subject Union HRD Minister Kapil Sibal said that there are serious differences of opinion with civil society members on some aspects of the bill including the structure of the Lokpal and its jurisdiction. On the question of inclusion of Prime Minister and MPs under the ambit of the bill, the Minister said that the issue is still open for discussion as several views have emerged and they have also to consult political parties in this regard. He also clarified that no two drafts will be sent to the Cabinet but a single draft will be presented with two alternatives wherever differences of opinion persist. Taking a strong exception to the comments made by some Civil Society activists questioning the intention and motive of the government, Mr. Sibal said this is not the way to carry forward the discourse.
On the other hand, addressing the media in the capital today, Anna Hazare alleged that government is not serious about drafting a strong Lokpal bill. He also asked the government to make public the audio recordings of the Joint Draft Committee’s meetings so that people can judge both the versions on bill.
On its part, Congress rejected Anna Hazare’s allegations of the government being non serious in tackling corruption. Party spokesperson Jayanti Natrajan said that no government has done more than the current UPA regime.
<><><>
The Reserve Bank of India today raised the repo rate, or the rate at which its lends to banks, and the reverse repo rate, the rate at which it borrows from banks, by 25 basis points, each, to combat inflation. The repo rate has been raised to 7.5 per cent, and the reverse repo rate to 6.5 per cent. This is the tenth time since March, last year, that the RBI has hiked key interest rates to control inflation. With the rise in the repo rate, the interest rate for the additional lending facility of the RBI under the marginal standing facility has gone up by 25 basis points, to 8.5 per cent.
Commenting on the RBI’s rate hike, the Finance Ministry said, in a statement, that it was on expected lines, and that the RBI has sought to maintain an interest rate environment that moderates inflation and checks inflationary expectations. We spoke to Economist Rupa Nitsure.
Confederation of Indian Industry (CII) today said the Reserve Bank of India‘s decision to increase repo and reverse repo rates by 25 basis points each is on expected lines. CII Director General Chandrajit Banerjee said in a statement that his chamber hoped that there would not be further hikes in key rates amidst growing signs of slowdown in economic and investment activities.
 <><><>
Food inflation went down marginally to 8.96 per cent for the week ended June 4. This follows cheaper pulses and vegetables. Food inflation, as measured by the Wholesale Price Index had stood at 9.01 per cent in the previous week, while it was over 21 per cent in the first week of June last year. During the week under review, prices of pulses went down by over 10 per cent year-on-year, while vegetables became cheaper by 1.39 per cent. However, prices of other food items continued to move upward. Fruits became almost 30 per cent more expensive, while milk was up 10.59 per cent.
 <><><>
NEWS FROM THE BUSINESS WORLD
Falling for the second straight session, the Sensex at the Bombay Stock Exchange dropped 146 points, or 0.8 percent, to close below the 18,000 mark, at 17,986, today. The market was pulled down by the Reserve Bank’s rate hike, and especially by falling global markets. The Nifty declined 51 points, or 0.9 percent, to 5,397. Stock markets in Japan, China, Hong Kong, South Korea and Singapore slipped between 1 percent and 2 percent, on worries about Greece’s sovereign debt, and a slowing US economy. The rupee depreciated 14 paise, to 44.91 against the dollar. Gold rose 90 rupees, to 22,585 rupees per ten grams in Delhi. Silver gained 250 rupees, to 53,600 rupees per kilo. And U.S. crude oil futures slipped 18 cents, to 94.63 dollars a barrel, while Brent crude fell below 114 dollars a barrel.
<><><>
The Prime Minister’s Economic Advisory Council (PMEAC) today said rising inflation left Reserve Bank of India with no option but to go in for a policy interest rate hike. PMEAC Chairman C Rangarajan said the RBI will continue to its tight monetary policy stance as long as inflation remains at an elevated level. Rangarajan said that higher interest rates will have an impact on companies’ investments as the cost of capital will increase. He, however, exuded confidence that the economy will grow by 8.5 per cent in the current fiscal.
 <><><>
Centre has asked the state governments to lift twenty lakh tonnes of rice and wheat under Open Market Sale Scheme, OMSS in order to keep the prices under control. Talking exclusively to All India Radio News, Minister of State for Consumer Affairs, Food and Public Distribution said, he has written to the Chief Ministers of all the states asking them to lift the allocated quantity of food grains from FCI go downs on priority basis and make arrangements to distribute it to retail consumer. He added that the rates for allocation under OMSS are below the economic cost incurred by the Food Corporation of India.
 <><><>
The Government today said the course of Brahmaputra river was not being diverted as being apprehended. The assurance by External Affairs Minister S M Krishna came when Assam Chief Minister Tarun Gogoi called on him in New Delhi with a request that concerns of his state over the reported Chinese plan be conveyed to Beijing. Mr Krishna, however, maintained that activities across the border are being monitored. Mr Krisha informed Chinese authorities have conveyed that it is going to be a run of the river power project. He said there is not going to be any reservoir and as result of that, the question of any diversion or any storage of water does not arise.The Brahmaputra, which enters India from Tibet, is considered the lifeline of Assam.
 <><><>
India and Japan today signed an agreement for six development projects in the fields of energy, power, transportation and forestation and Metro Rail Project in Bangalore. Under this, Tokyo will provide 7,361 crore rupee as soft loan. The agreement was signed by India‘s Ambassador in Tokyo Alok Prasad and President of the Japan International Cooperation Agency (JICA) Ms. Sadako Ogata in Tokyo.
The agreement is meant to support India‘s quest for energy and its efforts to improve infrastructure necessary for rapid growth in economy. According to external affairs ministry, it will also help accelerate spread of new and renewable energy and energy conservation projects using Japanese experience.
 <><><>
In Odisha, land acquistion for the Posco steel project will resume tomorrow in the Gobindpur area near Paradip of Jagatsinghpur district. Additional District Magistrate of Paradip, Sarojkant Choudhury, told AIR at Bhubaneswar that the administration would go ahead tomorrow with the land acquisition process for the 52,000 crore rupees Posco steel project. He, however, said the adverse weather condition due to depression over Bay of Bengal might delay the process.
<><><>
The Gujarat high court today ordered a CBI inquiry in the 2003 Sadiq Jamal Mehtar encounter case. Justice M. R. Shah also ordered the transfer of investigation from the city crime branch to the CBI on a petition by Sadiq’s brother. The court said the encounter involved high ranking police officials of Gujarat and if the probe is transferred to the STF, there could be apprehensions of bias in investigations. It said, therefore, a probe by an independent agency like CBI is required.
Sadiq was allegedly killed in Naroda area of the city on January 13, 2003, by the city crime branch. The encounter allegedly involved suspended IPS officer D G Vanzara, who is also one of the prime accused in the Sohrabuddin Sheikh fake encounter case.
 <><><>
In Uttrakhand, authorities today ordered a second viscera test of Swami Nigamanand who died after a four-month fast against quarrying in Ganga bed. Senior Superintendent of Police Kewal Khurana said Haridwar District Magistrate Meenakshi Sundaram has decided that another sample of viscera of Nigamanand be taken after the founder head of Matri Sadan ashram and his guru, Shivanand, gave a written request in this regard.
The DM also made it clear that it is not a second post mortem and that only viscera samples will suffice. Earlier yesterday Uttarakhand Government recommended a CBI probe into the circumstances of his death.
 <><><>
Bombay High Court has directed Maharashtra government and Mumbai Police to file status report on probe in journalist Jyotirmoy Dey murder case on June 21. The court also asked the state government to direct the Advocate General to appear and argue the case. The high court was hearing a PIL filed by a lawyer seeking a CBI probe into Dey’s murder. The Mumbai police today said that three persons, who were detained yesterday in connection with the murder of senior journalist Jyotirmoy Dey, have been let off.
 <><><>
India were 104 for 3 in 22 overs in the fifth and final one dayer against West Indies in Jamaica tonight. Manoj Tiwari and Virat Kohli were at the crease. The hosts have made one change in the squad. Adrian Barath has been taken back replacing Danza Hyatt. Chris Gayle has again been kept out of the West Indies squad, though, Sabina Park ,Jamaica is his home turf.
 <><><>
Defending champion Saina Nehwal has registered a three-game victory over Chinese Lu Lan to enter the second round of the Singapore Open Super Series badminton. She took 56 minutes to see off Lan 21-18 13-21 21-16 in the first round of the women’s singles. Saina will now take on Chinese Taipei’s Shao Chieh Cheng in the second round.

 

 

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: