>समाचार News news on air (all india radio) 15.06.2011

15 जून

>

दिनांक : १५/०६/२०११
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :-

  • केन्द्र सरकार विकास और पुलिस कार्रवाई के माध्यम से वामपंथी उग्रवाद से निपटेगी।
  • विश्व बैंक गंगा नदी सफाई परियोजना के लिए भारत को एक अरब डॉलर देगा।
  • आज रात देश में पूर्ण चंद्रग्रहण दिखाई पड़ेगा।
  • और बंगलौर में राष्ट्रीय सीनियर अंतर्राज्यीय एथिलेटिक्स प्रतियोगिता में केरल चैम्पियन।

 केन्द्र ने वामपंथी उग्रवाद की चुनौती का सामना करने में छत्तीसगढ़ और ओड़िशा सरकारों को पूरा समर्थन देने का वायदा किया है। नई दिल्ली में कल आयोजित समीक्षा बैठक में गृह मंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा कि नक्सल समस्या से निपटने के लिए केन्द्र ने विकास और पुलिस कार्रवाई की दोतरफा रणनीति बनाई है।

हमने राज्य सरकार को पूरा समर्थन दिया है और हमने उनकी अतिरिक्त जरूरतों की समीक्षा की है और हम उन जरूरतों को पूरा करने पर सहमत हुए हैं।
 श्री चिदम्बरम ने कहा कि वामपंथी उग्रवादी गुट लगातार बुनियादी सुविधाओं और कारोबार को अपना निशाना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षाबलों ने वामपंथी उग्रवादियों की चुनौती का साहस और संयम से सामना किया है और इस साल १२५ मुठभेड़ों में ७८ उग्रवादियों को मार गिराया है। इस उच्चस्तरीय बैठक में ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमण सिंह भी मौजूद थे। ओड़िशा के मुख्यमंत्री ने बैठक में राज्य के लिए एक हेलीकॉप्टर और सीआरपीएफ की दो बटालियन की मांग की।

 पश्चिम बंगाल विधानसभा में सिंगूर भूमि पुनर्वास और विकास विधेयक-२०११, वामदलों के वाक आउट के बीच कल पारित हो गया है। सिंगूर में ४०० एकड़ से अधिक भूमि किसानों को लौटाने से संबंधित यह विधेयक कल पेश किया गया। इन किसानों ने अपनी जमीन के लिए सरकार से कोई मुआवजा स्वीकार नहीं किया था। इस विधेयक के अनुसार नैनो परियोजना के लिए नौ सौ ९७ एकड़ जमीन सरकार के पास है, जिसमें से करीब ४०० एकड़ जमीन किसानों को लौटाई जाएगी। इस विधेयक को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पहले राजनीतिक वायदे पर अमल के रूप में देखा जा रहा है, जो उन्होंने किसानों को जमीन लौटाने के बारे में विपक्ष के नेता के रूप में किया था।

 वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने मुद्रास्फीति पर लगाम कसने के लिए आने वाले महीनों में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय घटनाओं पर कड़ी नजर रखने और उनके हिसाब से उचित फेरबदल करने पर जोर दिया है। उन्होंने एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा है कि मई के लिए मुद्रास्फीति के आंकड़े चिंताजनक हैं और इन पर गौर करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि खाद्य तथा प्राथमिक मुद्रास्फीति में गिरावट आई है, जबकि अन्य वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि हुई है। कल जारी आंकड़ों के अनुसार मई महीने में मुद्रास्फीति की समग्र दर अप्रैल की आठ दशमलव छह-छह प्रतिशत से बढ़कर नौ दशमलव शून्य-छह प्रतिशत हो गई है।

 आयकर अपील प्राधिकरण-आई टी ए टी ने पुणे के व्यवसायी हसन अली खान के खिलाफ चल रहे कर चोरी के चार मामलों को मिलाकर एक कर दिया है। अब प्राधिकरण में एक पीठ ही इस मामले की सुनवाई करेगी। हसन अली के खिलाफ काले धन को वैध बनाने, करोड़ों रूपये की कर चोरी, देश के अलग-अलग भागों से बनवाए छह पासपोर्ट रखने के आरोप में पासपोर्ट एक्ट के तहत आपराधिक मामले चल रहे हैं।

 मुम्बई के पुलिस आयुक्त अरूप पटनायक ने कहा है कि जानेमाने पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या व्यक्तिगत दुश्मनी के कारण नहीं हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि आरंभिक जांच से पता चलता है कि यह हत्या पेशेवर व्यक्ति  द्वारा कराई गयी है। श्री पटनायक ने सहायक पुलिस आयुक्त अनिल महाबोले के बारे में कहा कि वे इस मामले मे ंशामिल नहीं है।
 इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा है कि मुंबई पुलिस को कम नहीं आंकना चाहिए और उसे इस हत्या की जांच का पूरा अवसर मिलना चाहिए।

मैंने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की है। उन्होंने मुझे बताया कि जांच प्रक्रिया जारी है और उसमें आगे प्रगति हुई है। मुझे लगता है कि जांच की दिशा में प्रगति हो रही है और हम अपराधियों को जल्दी ही पकड़ लेंगे।

 लोकपाल विधेयक के लिए संयुक्त मसौदा समिति में शामिल पांच केन्द्रीय मंत्रियों, सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे और समाज के अन्य सदस्यों की आज नई दिल्ली में बैठक होगी जिसमें भ्रष्टाचार से निपटने के लिए एक प्रभावकारी कानून तैयार करने की प्रक्रिया पर चर्चा की जाएगी। लोकपाल विधेयक की मसौदा समिति की बैठक इस महीने की दस तारीख को होनी थी लेकिन अन्ना हजारे के अनुरोध पर इस बैठक को स्थगित कर दिया गया।

 भारत और विश्व बैंक ने देश में ग्रामीण आजीविका और जैव विविधता संरक्षण को मजबूत करने के अलावा गंगा नदी की सफाई के बारे में कल नई दिल्ली में तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किये। गंगा की सफाई के लिए विश्व बैंक एक अरब डॉलर उपलब्ध कराएगा, जबकि शेष दो परियोजनाओं के लिए करीब दो करोड़ चालीस लाख डॉलर का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इस अवसर पर पर्यावरण तथा वन मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि गंगा परियोजना का उद्देश्य २०२० तक गंगा नदी में औद्योगिक कचरे के गिरने पर रोक लगाना है।

 भारत ने कहा है कि वह भविष्य में पाकिस्तान के साथ आपसी विश्वास पर आधारित शांतिपूर्ण तालमेल का ऐसा माहौल चाहता है जिसमें पाकिस्तान आतंकवादियों को भारत के विरुद्ध गतिविधियां चलाने की बिल्कुल छूट न दे। विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने कजाकिस्तान की दो दिन की यात्रा पर अपने साथ गए पत्रकारों को बताया कि भारत अपने ऊपर हो रहे आतंकी हमलों पर हमेशा चिंता व्यक्त करता रहा है। उन्होंने कहा कि भारत चाहता है कि यह क्षेत्र आतंक मुक्त हों और उसके लिए वह पाकिस्तान सहित सभी देशों से सहयोग की अपेक्षा करता है। श्री कृष्णा से सवाल किया गया था कि क्या भारत शंघाई सहयोग संगठन- एस सी ओ में विदेशों से अपने ऊपर हो रहे आतंकी हमलों पर चिंता जाहिर करेगा। श्री कृष्णा ने यह टिप्पणी भारत और पाकिस्तान के बीच इस महीने के अंत में होने वाली विदेश सचिव स्तर की बातचीत से पहले की है। उन्होंने कहा कि विदेश सचिव स्तर की बातचीत में इस बात पर जोर दिया जा सकेगा कि पाकिस्तान विभिन्न आतंकवादी संगठनों की आक्रामक गतिविधियों के लिए अपनी जमीन का इस्तेमाल करने की इजाजत न दे। कृष्णा ने कहा कि २६/११ के मुम्बई हमलों के आरोपी तहव्वुर राणा के शिकागों की एक अदालत में किए गए खुलासे में पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों को पनाह देने की बात कही गई है।

 मुंबई हमलों के आरोपी तहव्वुर हुसैन राना और डेविड हेडली ने शिकागो की अदालत में हाल में खत्म हुए मुकदमे में कहा था कि आई एस आई का मेजर इकबाल जब भारत पर हमले की योजना बना रहा था तब भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को गुमराह करने के लिए उसने राना से बातचीत के लिए अमरीकी मोबाइल फोन नम्बर का इस्तेमाल किया था। हेडली ने कहा कि मेजर इकबाल ने उन्हें ६४६ से शुरू होने वाले न्यूयार्क के मोबाइल नम्बर दिए थे, ताकि दोनों के बीच लगातार सम्पर्क बना रहे। हेडली ने स्पष्ट किया कि यह इसलिए किया गया, क्योंकि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली बातचीत की लगातार निगरानी की जा रही थी।

 अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन-एस सी ओ से पहले भारत और कजाकिस्तान ने अफगान-पाक क्षेत्र में स्थिरता की बात कही है जिसे दुनिया में आतंकवाद का केन्द्र कहा जाता है। शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कजाकिस्तान पहुंचे विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव से मिलकर उन्हें अफगानिस्तान में भारत की भूमिका और विकास सहायता से अवगत कराया। अधिकारियों ने बताया है कि दोनों नेताओं ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान सहित पूरे क्षेत्र की स्थिति की समीक्षा की। राष्ट्रपति नजरबायेव ने एस सी ओ में भारत की भूमिका की सराहना की और इस क्षेत्रीय मंच में भारत की सदस्यता के लिए समर्थन देने की घोषणा की।

 चीन ने कहा है कि वह निचले तटवर्ती देशों के हितों का पूरा ध्यान रखते हुए सीमा के आर-पार जल संसाधन के मुद्दे पर जिम्मेदाराना रवैया अपनाएगा। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हॉंग ली ने कल बीजिंग में एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। वह तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी पर एक बांध के निर्माण की चीन की योजना पर भारत की चिंताओं के बारे में सवालों के जबाव दे रहे थे। खबरों में कहा गया था कि चीन ब्रह्मपुत्र नदी की धारा का रुख बदलने की योजना बना रहा है।

 देश में आज लगभग आधी रात के बाद पूर्ण चंद्रग्रहण दिखाई देगा। चंद्रग्रहण करीब एक सौ एक मिनट तक रहेगा। जवाहर तारामण्डल इलाहाबाद के निदेशक प्रमोद पाण्डेय के अनुसार चंद्रग्रहण रात ग्यारह बजकर ५३ मिनट पर शुरू होगा और सुबह तीन बजकर तैंतीस मिनट तक रहेगा। पूर्ण चंद्रग्रहण की अवधि बारह बजकर बावन मिनट से दो बजकर तैंतीस मिनट तक रहेगी। पूरे देश में इसे बिना किसी अतिरिक्त चश्मे के देखा जा सकता है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज का चन्द्रग्रहण एक अनोखी खगोलीय घटना है।

देशभर में स्थित तारामंडलों और वेधशालाओं में अनुठे चन्द्रग्रहण को देखने की तैयारियां चल रही हैं। यह खगोलीय घटना लगभग १०० वर्षों बाद हो रही है। आज रात लगने वाला चन्द्रग्रहण भारत सहित मध्य एशिया, पूर्वी अफ्रीका और मध्य पूर्व के देशों में देखा जा सकता है। आज की घटना को देखने के लिए इलाहाबाद, वाराणसी के काशी हिन्दू विश्वविद्यालय और पटना की वेधशालाओं सहित विभिन्न स्थानों पर व्यवस्था की गई है। वैज्ञानिकों ने स्कूली बच्चों के लिए विशेष सत्र आयोजित किये हैं। सलमान हैदर आकाशवाणी समाचार।

 उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले २४ घंटों में हल्की बारिश हुई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रदेश के अनेक भागों में तापमान सामन्य से चार डिग्री अधिक रहा।

राज्य के कई जिलों में बीते घंटों में हल्की से सामान्य बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती प्रभाव के कारण लखनऊ, बहराइच, सुल्तानपुर सहित कुछ अन्य पूर्वी इलाकों में बारिश हुई है। पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के कारण औसत तापमान भी गिरा है, लेकिन दोपहर का तापमान अभी भी अधिक है। पिछले २४ घंटों के दौरान झांसी, आगरा, अलीगढ़ और इलाहाबाद मंडलों में दिन का तापमान ४० डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड किया गया। संजय प्रताप सिंह आकाशवाणी समाचार इलाहाबाद।
 मुंबई के अनेक हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में कहीं कहीं छिटपुट और कहीं कहीं भारी वर्षा हुई है। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में मुंबई के कुछ क्षेत्रों में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।
 चंडीगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में आज सुबह बारिश हुई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

आज सुबह की बारिश ने फिर से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ व आस-पास के क्षेत्रों में मौसम को खुशगवार बना दिया है और आकाश में बादल छाए हैं। तापमान काफी नीचे चला गया है। इस वर्ष गर्मी के मौसम के दौरान हर हफ्ते दो तीन बार वर्षा हो जाने से यहां मौसम सुहावना चल रहा है, वहीं किसान भी खुश हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए चंडीगढ़ से जीतेन्द्र सिंह रंधावा।
 दिल्ली में कल रात हुई बारिश से लोगों को भीषण गर्मी और उमस से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग ने आज हल्की बारिश होने और आंधी आने का अनुमान बताया है।

 राष्ट्रीय अंतरराज्यीय सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप कल बंगलौर में सम्पन्न हो गई। केरल ने पुरूष और महिला दोनों वर्गों में कुल मिलाकर तेरह स्वर्ण, सात रजत और सात कांस्य पदक हासिल करते हुए ओवरऑल चैंपियनशिप जीती। केरल ने पुरूष और महिला दोनों वर्गों में भी शीर्ष स्थान हासिल किया।

समाचार पत्रों  से

 नक्सलवाद की समस्या से निपटने के उपायों पर उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों के साथ केन्द्रीय गृहमंत्री की बैठक का समाचार नई दुनिया और जनसत्ता ने चित्रों के साथ प्रमुखता से छापा है। नई दुनिया की सुर्खी है-माओवादियों को देंगे मात।
 पश्चिम बंगाल में सिंगूर में नैनो परियोजना के लिए अधिगृहित ज+मीन में से कुछ हिस्सा जमीन देने के अनिच्छुक किसानों को लौटाने सम्बन्धी विधेयक विधानसभा में पारित होने का समाचार भी जनसत्ता और देशबंधु सहित कई अखबारों ने पहले पन्ने पर छापा है।
 तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता की दिल्ली यात्रा के दौरान बयानबाज+ी और प्रधानमंत्री के साथ उनकी मुलाकात की ख्+ाबरें चित्रों के साथ अखबारों में हैं।
 लोकपाल विधेयक की संयुक्त मसौदा समिति की आज होने वाली बैठक के संदर्भ में आज समाज की सुर्खी है-हजारे ने रुख किया नरम, तो कांग्रेस हुई गरम, वाकयुद्ध के बीच वार्ता। नई दुनिया ने प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अम्बानी का ये बयान छापा है कि भ्रष्टाचार से परिपक्व तरीके से निपट रहा है भारत।
 देश में दो लाख चालीस हज+ार से ज्+यादा पंचायतों में दस लाख कर्मचारियों की भर्ती-आज हिन्दुस्तान की बड़ी ख्+ाबर है। पत्र ने बिज+नेस पन्ने पर बारिश के मौसम में देश में विभिन्न कंपनियों में नौकरियों की बरसात होने का अंदाज+ा भी लगाया। इकनॉमिक टाइम्स को आशंका है कि रिज+र्व बैंक पॉलिसी दरें फिर बढ़ा सकता है। लगभग सभी अखबारों ने महंगाई दर बढ़ने पर चिंता व्यक्त की है।
 सुप्रसिद्ध रुद्रवीणा वादक उस्ताद असद अली खान के निधन का समाचार जनसत्ता ने पहले पन्ने पर उनके चित्र के साथ छापा है। पत्र ने शास्त्रीय संगीत की खंडारबानी ध्रुपद परम्परा के इस स्तम्भ को अपने सम्पादकीय में श्रद्धांजलि भी दी है।
 दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की पहली कट ऑफ सूची कई अखबारों ने प्रकाशित की है।
 सदी के सबसे लम्बे पूर्ण चंद्र ग्रहण का जि+क्र आज लगभग सभी अखबारों में है। अखबारों ने उसके ज्योतिष फलीतार्थ बताने की कोशिश भी की है। हिन्दुस्तान की सुर्खी है-आकाश की कक्षा से डेढ़ घंटे तक बंक मारेगा चाँद। आज समाज ने लिखा है-चाँद अकेला जाए कहां रे।

MORNING NEWS
 0815 HRS 
15 JUNE, 2011 
THE HEADLINES:
  • Centre plans to tackle the left wing Extremism through development and police action.
  • World Bank to extend one billion dollar loan to India for river Gangacleaning project.
  • A total Lunar eclipse to be seen in the country tonight.
  • Kerala overall champion in the National Senior Inter-State Athletics Championship at Bangalore.
<><><>
The Centre has planned to tackle the Left Wing Extremism through a two pronged strategy, development and police action. At a review meeting in New Delhiyesterday, Home Minister P. Chidambaram said the Centre will provide full support to the Chhattisgarh and Odisha governments to face the challenge of left wing extremism.
“We have offered full support to the state governments and we have reviewed their additional requirements and we agreed to meet these additional requirements.”
Mr. Chidambaram said that the security forces have confronted the challenge of Left Wing Extremism with courage and restraint and have shot dead 78 extremists in 125 encounters this year. In the high level meeting, Odisha Chief Minister Naveen Patnaik and his Chhattisgarh counterpart Raman Singh were present. On the 10th of this month, in Dantewada 10 security personnel were killed.
<><><>
Five Union ministers, social activist Anna Hazare and other civil society members of the joint drafting Committee for Lokpal Bill will meet today in New Delhi to take forward the process of drafting an effective legislation to combat corruption.
Earlier the meeting of the Lokpal Bill Drafting Committee was scheduled on the 10thof this month. It was postponed on the request of Anna Hazare.
Meanwhile, Congress yesterday said that if civil society members in the joint drafting committee have some reservations on certain issues, they should convince the government through discussions. Talking to reporters in New Delhi party spokesperson Janardan Dwivedi said that civil society members should refrain from dictating terms to the government.
<><><>
India and the World Bank yesterday signed three agreements in New Delhi for cleaning the Ganga River, besides strengthening Rural Livelihoods and Biodiversity Conservation in the country. The World Bank will provide one billion US Dollars for the River cleaning project, while a credit worth approximately 24 million dollars will be given for the other two projects. Speaking on the occassion, Environment and Forest Minister Jairam Ramesh said that the objective of the Ganga project is to stop the flow of untreated municipal sewage and industrial effluent into the River by 2020.
“No Municipal sewage and no industrial effluent will be let into the riverGanga for 2500 kilometers without treatment.”
<><><>
The Singur Land Rehabilitation and Development Bill, 2011 has been passed in the West Bengal Assembly amidst a Left walkout. The bill was presented in the Assembly yesterday to hand over 400 acres of land at Singur to the farmers who never accepted compensation for their land from the government. AIR correspondent reports the historic Bill vested the 997 acres of the Nano plot with the government for the eventual return of about 400 acres to those farmers.
The principal aim of the Bill is to return the land to the owners whose land was taken by the Buddhadeb Bhattacharjee administration for what it called public purpose of setting up the country’s first Nano factory of Tata Motors at Singur in Hooghly, about 40 km from Kolkata. Although the opposition Left Front was not against the bill in principle but on points of technicalities of the process in which the bill was brought and a few other points the Left Front staged a walk-out.
<><><>
Mumbai Police Commissioner, Arup Patnaik yesterday said that veteran journalist Jyotirmoy Dey’s murder was not an act of personal enmity. Mr. Patnaik also cleared the name of ACP Anil Mahabole, saying that he was out of the picture in this case.
Meanwhile, amidst a growing demand for a CBI probe into the case, Maharashtrachief Minister, Prithviraj Chavan yesterday said that the Mumbai police should not be undermined and given a fair chance to investigate the murder.
“I took a meeting of senior police officers and they told me the direction that the investigation is proceeding. They told me that there was further progress. I think they are progressing and we have hope to catch the culprits soon.”
<><><>
Finance Minister Pranab Mukherjee has called for a closer watch on the domestic and international developments in the coming months and to make appropriate adjustments to check inflation. In an official release, the Minister said the latest inflation figures for the month of May pose some concerns which need to be addressed.
<><><>
The Government is keen on adjusting diesel prices in line with the international crude prices. Chairman of the Prime Minister’s Economic Advisory Council, C Rangarajan said in New Delhi yesterday that the Centre is very clear on deregulating the diesel prices and only the timing has to be decided now. Mr Rangarajan said that the Oil Companies are incurring huge losses and if the diesel prices are not raised, the burden on the budget will also increase. Dwelling on the same issue, Deputy Chairman of the Planning Commission Montek Singh Ahluwalia said that failure to pass on the increasing prices of fuel to consumers will adversely affect the energy sector in the country. He said, it will also have an adverse impact on the capacity to invest in exploration and development of the sector.
<><><>
A total Lunar eclipse will be visible in the country in the late hours tonight. The Director of Jawahar Planetarium- Allahabad ,Pramod Pandey said that the lunar eclipse will start at 11.53 PM and will end around 3.33 AM tomorrow morning .But the full lunar eclipse will be of around one hundred and one minute duration. It will begin at 12.52 am and will be there up to 2.33 am. The eclipse is safe to see with the naked eye. More from AIR correspondent.
“The observatories across the country are now gearing up to witness the spectacular event that is occurring after almost a hundred years. According to experts the eclipse will be visible in other countries of central Asia, easternAfrica and Middle East. Observatories situated in AllahabadBanaras HinduUniversity in Varanasi and Patna have made elaborate arrangement to observe the event. Special sessions have been organised for the school children to tell them about the happening. Salman Haider, AIR news.”
<><><>
India and Slovenia have signed three agreements including one on cooperation in the field of education, science and technology. The other two agreements are mutual promotion and protection of investments including an MoU between Bureau of Indian Standards and Slovenian Institute for Standards. The agreements were signed after the delegation level talks between the Prime Minister Dr. Manmohan Singh and his Slovenian counterpart Borut Pahor in New Delhi last evening.
Talking to newsmen in the capital yesterday, Mr Pahor said that he is looking for investment opportunities in India.
<><><>
As part of special facilities for Haj Pilgrims, a Special Passport Adalat is being held today at the Regional Passport Office, Bhikaji Cama PlaceNew Delhi. Applicants, who have been selected for Haj Pilgrimage and do not have passports, may approach the Regional Passport Office along with the selection and request letters issued by the Haj Committee.
<><><>
India says it is looking to a future of peaceful co-existence with Pakistan on the basis of mutual trust wherein terrorists are given no room by Islamabad to undertake hostile activities against it. External Affairs Minister S M Krishna told reporters accompanying him on a two-day visit to Kazakhstan that India has always underscored its concerns of terror being unleashed against India quite often. He added that India would like the region to be terror free and towards that it would certainly expect cooperation from all the countries including Pakistan.
<><><>
In the just-concluded trial of Tahawwur Husain Rana, David Headley, a co-accused in the 26/11 attacks, told the Chicago court that to deceive the Indian security agencies, ISI’s Major Iqbal used a US cell phone number to communicate with him while he was scouting for targets in India. Headley said that Major Iqbal gave him the New York cell phone number starting with 646 so that both of them could have unhindered communication while he was in India.
He explained that this was done because all calls between India and Pakistan were mostly monitored.
<><><>
Heavy rain lashed the capital last night, bringing some relief to Delhities who have been reeling under hot and humid conditions for days. The rains accompanied by strong winds started at around 10.30 PM and continued for about 45 minutes. The weather office said the rains were due to western disturbances. Light rains or thunder showers are expected today as well.
In Uttar Pradesh, scattered rainfall was recorded in some places in the last twenty four hours. AIR correspondent reports that rain and thunder showers may occur in some places in the next twenty four hours .
“Light to moderate rain was experienced in several districts of Uttar Pradesh. The met report says that the moderate rain fall was recorded due to cyclonic circulation in Lucknow, Barahraich, Sultanpur, and other eastern parts of Uttar Pradesh. The average temperature dipped for last few days in many places.
However day temperature is still high. Jhansi, Agra, Aligarh and Allahabaddivision recorded above 40 degree Celsius in the last twenty four hours. Sanjay Pratap Singh, AIR News, Allahabad.”
The Naini area of Punjab and Haryana and surrounding areas of Chandigarhexperienced moderate rain this morning.
<><><>
Kerala became the overall champion in the National Senior Inter-State Athletics Championship which concluded in Bangalore last evening. Kerala also won the men’s and women’s team titles and won a total of 13 gold, seven silver and seven bronze medals for the overall honours.
<><><>
India‘s Ace shuttler Saina Nehwal will begin her title defence in the Singapore Super Series starting today at Singapore City. The Series is one of the three titles the world number four Indian won on the trot in June last year. The fourth seed will start her campaign against world number 24 Chinese Lu Lan.
In the men’s singles, Indian shuttler P. Kashyap faces eighth seed Korean SungHwan Park in the opening round.
In the men’s doubles, the Indian pair of Rupesh Kumar and Sanave Thomas will lock horns with the Japanese combo of Hiroyuki Endo and Kenichi Hayakawa in the first round.
<><><>
In Sikkim, the festival of Saga Dawa is being celebrated today with traditional devotion and fervour. The Buddhists of the State consider it to be the most auspicious occasion. According to the Tibetan calendar, it was on this day that Lord Buddha was born, attained enlightenment and the Mahaparinirvana, though in different years.
The Saga Dawa festival is being marked by performing special pujas at various monasteries of the State including the famous Rumtek monastery.
<><><>
China says that it will adopt a responsible attitude towards the development of cross border water resources taking into full consideration the interest of downstream countries. Chinese Foreign Ministry spokesman, Hong Lei said this in a media briefing in Beijing yesterday. He was answering a question on the concerns inIndia over Beijing‘s plans to build a dam on the Brahmaputra in Tibet resulting in diversion of water.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
  • The front pages of most newspapers today are splashed with the story of AIADMK leader Jayalalitha’s Delhi visit. “Jaya reboots PC war with ‘fraud’ salvo” reads a Mail Today caption. The Hindu reports Home Minister Chidambaram as saying that Jayalalitha’s statement is in gross contempt of court.
  • Many newspapers have prominently covered the rejection of the controversial report on the spectrum scam submitted by the Public Accounts Committee (PAC) Chairman Murli Manohar Joshi. “Speaker snubs Joshi, rejects his draft report on 2G “reads the Tribune headline. Under the headline, “BJP raps Congress as Meira rejects PAC report”, The Pioneer reports that the BJP is outraged over Lok Sabha speaker Meira Kumar’s decision to return to the PAC its report on the 2G scam and has blamed the Congress for lowering the prestige of a parliamentary committee.
  • Under the headline, “Government, Team Anna back on table after verbal war”, Hindustan Times reports that after a series of skirmishes over the last few days, the government and Anna Hazare-led civil society representatives will again meet on the draft Lokpal bill negotiating table on Wednesday.
  • The story of the spiralling Delhi University cut-offs has been covered in most dailies today. “Finally the 100% cut-off is here, SRCC sets impossible bar for non-commerce students” headlines the Times of India while Hindustan Times captions “Cut-offs go high in DU but hope stays afloat”.
  • And finally, in a distressing report, under the headline, “Delhi‘s heart does not beat for the elderly”, The Tribune quotes a study released on the eve of the World Elder Abuse Awareness Day saying that Delhi and Bangalore take the lead in abuse of the old with name-calling and beating topmost forms of abuse.
 १५.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

 मुख्य समाचार :

  • उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने कहा कि लखीमपुर में एक लड़की के साथ कथित बलात्कार और हत्या के मामले में अगर उसका परिवार सीबीआई जांच चाहे तो उन्हें इस जांच पर कोई आपत्ति नहीं।
  • लोकपाल विधेयक पर संयुक्त मसौदा समिति की आगे विचार-विमर्श के लिए आज बैठक।
  • पाकिस्तान में आई एस आई ने सेना के एक मेजर सहित पांच लोगों को ओसामा बिन लादेन की हत्या से पहले सी आई ए को सूचनाएं देने के लिए गिरफ्‌तार किया।
  • अमरीकी कांग्रेस की समिति ने आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता सीमित की।
  • सेंसेक्स में दोपहर के कारोबार में गिरावट का रुख।
  • देशभर में आज रात शताब्दी का सबसे बड़ा और सबसे घना चन्द्रग्रहण देखा जाएगा।

 उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने कहा है कि उन्हें लखीमपुर खीरी में एक लड़की के साथ कथित बलात्कार और कथित हत्या के मामले की, लड़की के परिवार की मांग पर सी बी आई से जांच कराने में कोई आपत्ति नहीं है।

 इस हत्याकांड में जो भी दोषी होंगे, उनके खिलाफ हमारी सरकार द्वारा सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी, लेकिन इसके साथ ही यहां मेरा ये भी कहना है कि यदि परिवारजन इस हत्या कांड की जांच सीबीआई या अन्य किसी और स्तर से कराना चाहते हैं, तो इसमें हमारी सरकार को कोई एतराज नहीं होगा।
 इस सिलसिले में राज्य सरकार ने लखीमपुर के पुलिस अधीक्षक डी.के राय को निलंबित कर दिया है, जिन्होंने पोस्टमॉर्टम के बाद कहा था कि लड़की की हत्या नहीं की गयी है, बल्कि उसने आत्महत्या की है। दूसरे पोस्टमॉर्टम में कहा गया है कि लड़की की हत्या हुई है लेकिन उसके साथ बलात्कार नहीं हुआ। इस लड़की का शव शुक्रवार को निघासन थाना परिसर में लटका हुआ मिला था।

 इलाहाबाद उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने इस मामले की सी बी आई से जांच कराने की मांग संबंधी जनहित याचिका पर अगली सुनवाई के लिए १७ जून की तारीख तय की है। उत्तरप्रदेश सरकार की तरफ से पेश हुए महाअधिवक्ता ज्योतिंद्र मिश्र ने दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए कुछ और समय मांगा था, जिस पर खंडपीठ ने सुनवाई १७ जून तक स्थगित कर दी।

—-

 मुम्बई में पत्रकार एसोसिएशन ने वरिष्ठ पत्रकार ज्योर्तिमय डे की हत्या की सी बी आई से जांच की मांग को लेकर आज अपनी रिले भूख हड़ताल शुरू की। हमारे संवाददाता ने कहा कि इस बीच आज एक वकील ने भी मुम्बई उच्च न्यायालय में पत्रकार डे की हत्या की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। इस याचिका पर सुनवाई कल की जाएंगी।

 वरिष्ठ पत्रकार ज्योति  डे की हत्या की जांच सीबीआई को सौंपे जाने की मांग को लेकर महाराष्ट्र सरकार पर दबाब डालने के लिए आज मुम्बई में पत्रकार कर्मिक भूख हड़ताल पर गये है। सोमवार को पांच सौ से ज्यादा पत्रकारों के मोर्चे के बाद राज्य सरकार ने भरोसा दिलाया था कि वह पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून बनायेगी, लेकिन सरकार ने डे की हत्या की जांच की जिम्मेदारी सीबीआई को सौंपने से यह कहकर इंकार कर दिया था कि मुम्बई पुलिस की काबिलियत पर शक करने की वजाय  उन्हें जांच के लिए उसी समय देना चाहिए। राज्य के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने पत्रकारों द्वारा गृृहमंत्री आर.आर. पाटिल और शहर की पुलिस आयुक्त अरूप पटनायक के निलंबन की मांग पर विचार करने से भी इंकार कर दिया था। स्वीटी कोठारी, आकाशवाणी समाचार, मुम्बई।
 इस महीने की ११ तारीख को पवई में चार अज्ञात बंदूकधारियों ने ज्योर्तिमय डे की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

 लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने संबंधी १० सदस्यीय संयुक्त समिति की आज आगे के विचार विमर्श के लिए नई दिल्ली में बैठक होगी। आज की बैठक में उन मुद्दों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिन पर मतभेद बने हुए हैं, इनमें प्रधानमंत्री और उच्च न्यायिक पदो पर आसीन लोगों को प्रस्तावित विधेयक के दायरे में लाने का मुद्दा भी शामिल है। सरकार पहले ही कह चुकी है कि लोकपाल विधेयक का मसौदा इस महीने की तीस तारीख तक तैयार कर लिया जाएगा और संसद के मानसून सत्र में इसे पेश किया जाएगा।
 इससे पहले इस महीने की दस तारीख को लोकपाल विधेयक मसौदा समिति की बैठक होनी थी लेकिन अण्णा हजारे के अनुरोध पर इसे स्थगित किया गया।
 इस बीच कांग्रेस ने कल कहा कि अगर संयुक्त मसौदा समिति में शामिल सिविल सोसायटी के सदस्यों को कुछ मुद्दों पर आपत्तियां हैं तो वे सरकार से इन पर बातचीत कर सकते हैं। पार्टी प्रवक्ता जर्नादन द्विवेदी ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सिविल सोसायटी के सदस्यों को सरकार पर अपनी बात थोंपने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

 मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ कालेजों में प्रवेश के लिए शत-प्रतिशत अंकों की कट ऑफ सूची को स्वीकार नहीं किया जा सकता। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि सरकार इस पर नजर रखेगी।

 हम यहां कई कदम उठा रहे है, सुधार करने के लिए शिक्षा के संदर्भ में  और कई लेजिलेशन भी पेंडिंग है और क्योंकि हिन्दुस्तान में क्वालिटी और इंस्टीट्यूशन भी कम है तो हर एक इंस्टीट्यूशन में इतना रस और हर एक कॉलेज चाहता हैकि किसी न किसी तरीके से उनके हाथ में कमान रहना चाहिए ताकि वह बाद में तय कर सके कि किसको एडमिशन देना हैं  किसी की एडमिशन नहीं देना है तो मै किसी की एक कॉलेज की बात नहीं कर रहा लेकिन आज जो बात मैंने पढ़ा उनमे बहुत दुख हुआ।खासतौर पर उन पैरेंस के लिए जिनके बच्चे के लिए उन बच्चे के लिए जो मेहनत करके ९७ प्रतिशत ९८ प्रतिशत नम्बर लेते हैं और एक कॉलेज कहता है अगर आप साइंस ट्रीम मे है तो १०० प्रतिशत नहीं होगा तो आप को एडमिशन नहीं होगा जो बच्चों के साथ है उनके मां-बाप के साथ ये जो तरीका अपनाया जा रहा है उसकों हम आगे बढ़ने नहीं देगें।
 श्री सिब्बल ने कहा कि कुलपतियों और कालेजों को भी इस ओर ध्यान देना चाहिए।  ९८ या ९९ प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रवेश न मिल पाना बड़े दुःख की बात है।
 दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कामर्स ने अपने सबसे अधिक लोकप्रिय पाठ्यक्रम बी.कॉम (ऑनर्स) की उन छात्रों के लिए शत-प्रतिशत अंकों की पहली कट ऑफ सूची जारी की है, जिनके पास बारहवीं में गणित, अकाउंट्स, अर्थशास्त्र और बिजनस स्टडीज जैसे कॉमर्स के विषय नहीं थे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अधिकतर कॉलेजों ने आवेदकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अपनी कट ऑफ में काफी वृद्धि की है। नॉर्थ कैम्पस के कालेजों में विज्ञान विषयों की कट ऑफ में पिछले वर्ष के मुकाबले दस प्रतिशत की वृद्धि  देखी गयी है।

     —

 केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय देश में सड़क निर्माण परियोजनाओं पर उपग्रह के जरिये निगरानी रखने के लिए नेशनल रिमोट सेंसिंग एजेंसी से बातचीत कर रहा है। मंत्रालय के सचिव आर० एस० गुजराल ने आज नई दिल्ली में सड़क और राजमार्ग पर दो दिन के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस तरह से निगरानी रखने से दूरदराज और दुर्गम इलाकों मे सड़क निर्माण परियोजनाओं पर नजर रखने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि वर्ष २०१३ तक हर रोज २० किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाएगा।

 कार्पोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया ने आज २ जी स्पैक्ट्रम मामले के सिलसिले में सी बी आई निदेशक ए.पी सिंह से मुलाकात की। सी बी आई टू जी स्पैक्ट्रम मामले में दूसरा पूरक आरोप-पत्र तैयार कर रही है जिसके अगले कुछ सप्ताह में दायर किए जाने की संभावना है। हमारे संवाददाता ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि सी बी आई निदेशक के नॉर्थ ब्लॉक कार्यालय में हुई ये मुलाकात करीब २० मिनट चली। नीरा राडिया इस मामले में गवाह हैं। अन्य गवाहों में दूरसंचार विभाग के कुछ पूर्व वरिष्ठ अधिकारी, उद्योग जगत के लोग और महाधिवक्ता जी.ई वाहनवती भी शामिल हैं।
  
 पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मारने की अमरीकी कार्रवाई से पहले अमेरीकी सीआईए को सूचना देने वाले पांच मुखबीरों को गिरफ्तार किया है। अमेरीकी अधिकारी के अनुसार गिरफ्तार किया गया एक व्यक्ति पाकिस्तानी सेना का मेजर है जिसने इस्लामाबाद के पास एबटाबाद में ओसामा बिन लादेन के मकान में जाने वाली कार का नम्बर नोट किया था। न्यूयॉर्क टाईम्स ने खबर दी हैं कि गिरफ्तार किए गए लोगों के बारे में अभी कोई स्पष्ट खबर नहीं है हालाकि अमरीकी अधिकारियों ने समाचार पत्र को बताया कि सीआईए के निदेशक लियोन -पेनेटा ने पिछले सप्ताह इस्लामाबाद में पाकिस्तानी सेना और  खुफिया अधिकारियों के साथ अपनी बैठक में इस मुद्दे को उठाया था। समाचार पत्र का कहना हैं कि इन गिरफ्तारियों से पता चलता है कि अमेरीका और पाकिस्तान के संबंधो में दरार आ गई है।

 अमरीकी कांग्रेस की एक प्रमुख समिति ने पाकिस्तान को सशर्त एक अरब दस करोड़ डॉलर की सहायता को मंजूरी दी हैं। उसने इस राशि का ७५ प्रतिशत भाग तब तक रोक रखा है जब तक ओबामा प्रशासन इसके खर्च किये जाने के तौर-तरीकों के बारे में कांग्रेस को रिपोर्ट नहीं दे देता है। इस्लामाबाद के पास अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद कांग्रेस ने पहली बार पाकिस्तान के लिए इतनी बड़ी राशि को मंजूरी दी है। इस से स्पष्ट होता है कि पाकिस्तान के प्रति प्रमुख अमरीकी सांसदो के रूख में परिर्वतन आ रहा हैं और वे आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के लिए पाकिस्तान को दी जा रही अरबों डॉलर की सहायता पर ओबामा प्रशासन के सामने सवाल उठा रहे हैं।

 —

 अमरीकी कांग्रेस के रिपब्लिकन सदस्यों ने राष्ट्रपति ओबामा से कहा है कि वे लीबिया में अमरीका के सैन्य हस्तक्षेप के कानूनी औचित्य के बारे में स्पष्टीकरण दें। प्रतिनिधिसभा के अध्यक्ष जॉन बोइनर ने एक पत्र में कहा है कि ओबामा प्रशासन उस कानून को तोड़ने का खतरा उठा रहा है जिसके तहत राष्ट्रपति के अधिकार सीमित हैं।
 श्री बोइनर के पत्र में १९७३ के युद्ध संबंधी अधिकारों का जिक्र किया गया है जिसके तहत कांग्रेस से सैनिक कार्रवाई की मंजूरी के लिए अमरीकी राष्ट्रपति को साठ दिन का समय दिया गया है और सैनिको ंकी वापसी के लिए तीस दिन के अतिरिक्त समय की अनुमति प्रदान की गई है। उन्होंने कहा है कि लीबिया में अमरीकी सैनिक कार्रवाई के लिए नब्बे दिन का समय रविवार को पूरा हो जायेगा। बोइनर ने श्री बराक ओबामा से शुक्रवार तक यह स्पष्ट करने को कहा है कि कांग्रेस की मंजूरी के बिना की गई कार्रवाई का कानूनी औचित्य क्या है?

 सीरिया के उत्तरी क्षेत्र में जन असंतोष के खिलाफ सरकारी सेनाओं की कार्रवाई बढ़ने की खबर है। मारेत अल नुमान शहर से हजारों लोग भाग रहे हैं क्योंकि टैंक और सरकारी सैनिक इस शहर की तरफ बढ़ रहे हैं। विपक्षी आन्दोलनकारियो ंका कहना है कि इराक की सीमा से लगे पूर्वी सूबे डायर अल जोर के दो शहरों में भी सेना को तैनात कर दिया गया है।

 कजकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन के वार्षिक शिखर सम्मेलन में आज मध्य और दक्षिण एशियाई देशों के नेता रूस और चीन के नेताओं के साथ सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं। बैठक में इसकी स्थापना के दस वर्ष बाद पहली बार छह सदस्यीय संगठन के विस्तार के मुद्दे पर बातचीत होने की संभावना है। भारत, पाकिस्तान और ईरान संगठन का पूर्ण सदस्यता चाहते हैं। चीन, रूस, कज+ाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान संगठन के पूर्ण सदस्य हैं।

 दक्षिणी चीन के कई इलाकों में फिर से हुई मूसलाधार बारिश में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और ५५ हजार से अधिक लोगों को अपने घरो को छोड़कर जाना पड़ा है।  पिछले दो दिनों के दौरान दक्षिण चीन के कई क्षेत्रों में तेज बारिश हुई है।
  इस बीच, मौसम विभाग ने संभावना व्यक्त की है कि कुछ इलाकों में शुक्रवार तक भारी बारिश जारी रहेगी।  गुजैहोयू में बिजली गिरने के कारण तीन लोगों की मौत हो गई । भारी वर्षा और ओला-वृष्टि की वजह से उत्तरी मंगोलिया स्वायत क्षेत्र में चार अन्य लोगों की मृत्यु  हो गयी है।   अधिकारियों के अनुसार, हुबई शहर में तेज वर्षा के कारण स्थानीय नदियों के जलस्तर में पांच मीटर की वृद्धि हो जाने से ५३ हजार से अधिक लोगों को वहां से हटा लिया गया है।

 पाकिस्तान की एक अदालत ने मौत की सजा पाए भारतीय कैदी सरबजीत सिंह को राष्ट्रपति के संभावित क्षमादान के खिलाफ दायर रिट याचिका पर पाकिस्तान सरकार को नोटिस जारी किया है और तीन हफ्ते के अंदर इसका जवाब देने को कहा है। सरबजीत सिंह को १९९० में पंजाब सूबे में चार बम विस्फोटों में कथित रूप से शामिल होने के आरोप में मौत की सजा सुनायी गयी है। जबकि सरबजीत के परिवार का कहना है कि वह नशे की हालत में सीमा पार कर पाकिस्तान पहुंच गया था। सरबजीत सिंह की मौत की सजा को २००८ में प्रधानमंत्री युसुफ रजा गिलानी के हस्तक्षेप के बाद अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया था। अदालत ने सरबजीत की बहन को कल कोट लखपतराय जेल में उससे मिलने की अनुमति दे दी है। 

 बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स में ३५ अंको से अधिक की गिरावट आई।  अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स १७५ अंक की गिरावट के साथ १८ हजार १३३ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ५२ अंक गिरकर ५ हजार ४४७ पर था।

 एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल की कीमतें में मिली जुली रहीं। न्यूयार्क का लाईट स्वीट क्रूड २५ सेंट सस्ता होकर ९९ डॉलर १२ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में ४९ सेंट की वृद्धि हुई और एक बैरल १२० डॉलर ६५ सेंट का रहा।

 देश में कार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी मारूति सुजुकी इंडिया के मानेसर प्लांट में आज १२वें दिन भी कर्मचारियों की हड़ताल जारी है। कंपनी के अनुसार मंगलवार तक दस हजार दो सौ कारों के निर्माण प्रभावित हुआ है जिससे पांच सौ दस करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
 कल हरियाणा के श्रम विभाग के अधिकारियों ने कंपनी के प्रबधकों और हड़ताली कर्मचारियों के साथ कई बार अलग-अलग बैठकें कीं। इसके बावजूद सभी पक्षों की निर्धारित संयुक्त बैठक नहंीं हो सकी। मारूति सुजुकी इम्‌प्लॉइज यूनियन के नाम से नये यूूनियन की मान्यता की मांग को लेकर मज+दूर इस महीने की चार तारीख से हड़ताल पर हैं।

          —-

 आज देर रात देश में इस शताब्दी का सबसे लंबा चन्द्रग्रहण देखा जाएगा। चन्द्रग्रहण सौ मिनट से अधिक समय तक रहेगा। चन्द्रग्रहण रात में ११ बजकर ५२ मिनट पर शुरू होगा और तड़के २ बजकर ३२ मिनट पर समाप्त होगा।

आकाश निगाहगार आज देर रात पूर्ण चन्द्रग्रहण देख सकेंगे। इस नाटकीय घटनाक्रम के दौरान चांद के रंगों में भी बदलाव होगा। ग्रहण के दौरान धरती एक सीध में चन्द्रमा और सूर्य के बीच आएंगी, जिसकी वजह से सूर्य की रोशनी बाधित होकर चन्द्रमा पर पड़ेगी। जैसे-जैसे धरती की छाय चन्द्रमा पर पड़ेगी उसका रंग पहले सफेद से भूरा, फिर उससे खूनी लाल रंग में तबदील हो जायेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि लोग यह नजारा अपनी खुली आंखों से देख सकते है और ऐसा करने में कोई खतरा नहीं है। यह ग्रहण न केवल भारत में, बल्कि आदि दुनिया में देखा जाएगा। आकाशवाणी समाचार के लिए नई दिल्ली से मैं विनायक दत्त।

 संत कबीर की ६१३ वीं जयंती आज देश के विभिन्न भागों में मनाई जा रही है। उनकी जन्मभूमि वाराणसी में कबीर पंथ पर गोष्ठियों सहित कई कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं।

महान संत कबीर दास के उनके क्रांतिकारी और धर्म निरपेक्ष विचारों के साथ-साथ सार्थक और प्रवेशन कविताओं को और भजनों के लिए याद किया जा रहा है। महान संत ने जमाने की जातियों और धर्म की रोड़ियों को तोड़ते हुए अपने विचारों को जन-जन तक पहुंचाया और एक नई सामाजिक चेतना को विस्तार दिया। सहस्त्राब्दी से ज्यादा पहले बनारस में लहर ताला तालाब के किनारे मिले एक महान संत का पालन पोषण नीरू और नीमा नाम के जुलाहे दम्पती ने धार्मिक और सांस्कृतिक सशोता के माहौल में किया। वाराणसी में आज लहर ताला आश्रम में बड़ी संख्या में इनके भक्त इकट्ठा होकर कबीरदास के विचारों और उपदेशों पर आधारित  कार्यक्रमों में भाग ले रहे है। कबीर जयंती के उपलक्ष्य में इलाहाबाद, गोरखपुर बस्ती लखनऊ सहित देश में अनेक स्थानों पर कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। संजय प्रताप सिंह, आकाशवाणी समाचार, इलाहाबाद।
 पंजाब के जांलधर में राज्य स्तर का समारोह आयोजित किया गया है। भक्त कबीर ने सामाजिक कुरीतियों पर कई दोहों की रचना की जिनमें से २३७ दोहे गुरू-ग्रन्थ साहब में शामिल किये गये है।

 असम में ग्राम पंचायतों के कामकाज में पारदर्शिता लाने और भ्रष्टाचार रोकने के लिए हर वर्ष अप्रैल और अक्टूबर में समाजिक जांच कराने का फैसला किया गया हैं। पंचायती राज्य मंत्री रकीबुल हुसैन ने गुवाहाटी में संवाददाताओं को बताया कि राज्य की दो हजार से अधिक पंचायतो की सामाजिक जांच से सरकार को योजना बनाने ,उनके कामकाज में सुधार लाने और लोगों को बेहतर सेवा पहुचाने में मदद मिलेगी।
  श्री  हुसैन ने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामिण रोजगार गारंटी योजना कें तहत रोजगार कार्ड धारको को बायोमेंट्रीक स्मार्ट कार्ड देने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार लगभग एक लाख ३७ हजार  बेरोजगार शिक्षित युवांओं को जल्द ही ट्रैक्टर और पावर टिलर देगी ताकि वे खेती को जीवन बसर के साधन के रूप में अपना सके। श्री हुसैन ने यह भी बताया कि गरीबी रेखा से नीचे के कार्ड धारको की गणना शीघ्र की जाएगी । २००२की गणना के अनुसार राज्य में १८ लाख से अधिक बीपीएल कार्ड धारक हैं।

—-

 जम्मू और कश्मीर में सुरक्षाबलों ने कुपवाड़ा जि+ले में आतंकवादियों के छिपने के दो ठिकानों से  हथियार और गोला-बारूद बरामद किये हैं। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर से लगभग १३० किलोमीटर दूर तरेहगाम में नियंत्रण रेखा के पास बेहाक में खोज अभियान में हथियार और गोला-बारूद का पता चला। इसी जि+ले में सुरक्षाबलों ने श्रीनगर से लगभग ९० किलोमीटर दूर कुंडानर जंगल से हथियार और गोला-बारूद बरामद किये गये। अभियान के दौरान किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई।

     —-

 नई दिल्ली के नार्थ एवन्यू और साउथ एवन्यू में सांसदों के आवासों  को तीन मंजिला मकानो ंमें बदलने का प्रस्ताव है। सरकार के इस प्रस्ताव के तहत मौजूदा आवासों को गिराकर नये सिरे से आधुनिक ढंग से बनाया जायेगा और उनकी संख्या बढ़ाई जायेगी। टाइप-छह किस्म के नये मकानों में से प्रत्येक के निर्माण की लागत लगभग ५५ लाख रूपये होगी और इनके दरवाजे डिजीटल प्रणाली से खुलेंगे। लुटियन क्षेत्र में सांसदों के लिए यह अपने प्रकार की पहली व्यवस्था होगी।

—-

 भारत और विश्व बैंक ने देश में ग्रामीण आजीविका और जैव विविधता संरक्षण को मजबूत करने के अलावा गंगा नदी की सफाई के बारे में कल नई दिल्ली में तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किये। गंगा की सफाई के लिए विश्व बैंक एक अरब डॉलर उपलब्ध कराएगा, जबकि शेष दो परियोजनाओं के लिए करीब दो करोड़ चालीस लाख डॉलर का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इस अवसर पर पर्यावरण तथा वन मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि गंगा परियोजना का उद्देश्य २०२० तक गंगा नदी में औद्योगिक कचरे के गिरने पर रोक लगाना है।

—-

 चीन ने कहा है कि वह निचले तटवर्ती देशों के हितों का पूरा ध्यान रखते हुए सीमा के आर-पार जल संसाधन के मुद्दे पर जिम्मेदाराना रवैया अपनाएगा। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग ली ने कल बीजिंग में एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। वह तिब्बत में ब्रह्मपुत्र नदी पर एक बांध के निर्माण की चीन की योजना पर भारत की चिंताओं के बारे में सवालों के जबाव दे रहे थे। खबरों में कहा गया था कि चीन ब्रह्मपुत्र नदी की धारा  का रुख बदलने की योजना बना रहा है।

 सिक्किम में आज सागा दावा त्योहार परम्परागत श्रद्धा और उत्साह से मनाया जा रहा है। राज्य में बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग इसे शुभ अवसर मानते हैं। तिब्बती कैलेंडर के अनुसार इसी दिन अलग-अलग वर्षों में भगवान बुद्ध का जन्म हुआ और उन्हें ज्ञान और महापरिनिर्वाण प्राप्त हुआ।
 सागा दावा त्योहार पर गंगटोक में पूर्व राजा के महल के परिसरों में प्रसिद्ध रूमटेक और शुक्लाहांग मठ सहित विभिन्न मठों में विशेष पूजा की जाती है।

—-

 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तरप्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ भागों में वर्षा होने से लोगों को उमस से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज बाद में हल्की वर्षा होने या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। समझा जाता है कि तापमान चालीस डिग्री सेल्सियस और २९ डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि यह मॉनसून के पहले की वर्षा नहीं है।
 पिछले कुछ दिनों में उत्तरी भारत के अधिकांश स्थानों में तेज गर्मी महसूस की जाती रही और तापमान चालीस से ४३ डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। भारी बारिश से आज तापमान में कुछ गिरावट आई है।

—-

 ओड़ीशा में पुरी में देशभर से आए लाखों श्रद्धालुओं ने आज भारी वर्षा के बावजूद भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई बलभद्र, देवी सुभद्रा का सुप्रिसद्ध स्नान स्मारोह देखा। इसे देव स्नान पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है और इसी के बाद विश्व प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू होती है।
 तीनों प्रतिमाओं को १२वीं शताब्दी के भगवान जगन्नाथ मन्दिर से एक जुलूस में स्नान मंडप ले जाया गया। यह मंडप मन्दिर परिसर के भीतर ही है। परम्परा के अनुसार मन्दिर के स्वर्णिम कुंए से एक सौ आठ घड़ों में निकालीे गए सुगन्धित जल से प्रतिमाओं को स्नान कराया गया। यह कार्य सवेरे आठ बजे शुरू होकर बीस मिनट में सम्पन्न हुआ जिसके बाद पुरी के राजा दिव्य सिंह देब ने छेड़ा पौहारा की रस्म निभाई। साढे तीन बजे से साढे सात बजे तक इन प्रतिमाओं के दर्शन कर सकेंगे जिसके बाद इन्हें अनासर घर ले जाया जायेगा। पुरी और उसके आसपास सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए हैं।

 हज यात्रियों की सुविधा के लिए आज नई दिल्ली में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय भीकाजी कामा प्लेस में पासपोर्ट अदालत लगाई जा रही है। जिन आवेदनकर्ताओं को हज यात्रा के लिए चुना गया है, लेकिन उनके पास पासपोर्ट नहीं है, वे हज कमेटी द्वारा जारी चयन पत्र और अन्य दस्तावेजों के साथ आज की पासपोर्ट अदालत में उपस्थित हो सकते हैं।    



MIDDAY NEWS
 1400 HRS

  15 JUNE, 2011

THE HEADLINES:   
  • UP Chief Minister Mayawati says no objection to CBI inquiry into alleged rape and murder of teenage girl in Lakhimpur, if her family demands.
  • Joint Drafting Committee for Lokpal Bill to meet later today for carrying forward deliberations.
  • Pakistan’s ISI arrests five, including a serving army major for supplying information to the CIA ahead of US operation killing Osama bin Laden.
  • US Congressional committee imposes limits on aid to Pakistan for counter insurgency operations.
  • Sensex loses 124 points in afternoon trade.
  • Century’s longest and darkest total Lunar eclipse to be witnessed throughout the country late tonight.
{}<><><>{}
 Uttar Pradesh Chief Minister Mayawati has said, she has no objection to a CBI inquiry into alleged rape and murder of the teenaged girl in Lakhimpur if the family demands. Addressing a press conference in Lucknow today, she said, stern action will be taken against the guilty in Lakhimpur case.
 In a related development, the state government has suspended the then SP of Lakhimpur D K Rai, who had stated after the first post mortem on the teenager that she had committed suicide and was not murdered. The second post-mortem has concluded that the girl was killed but not raped. The girl was found hanging in the premises of Nighasan police station on Friday.
{}<><><>{}
  A division bench of the Allahabad High Court today fixed June 17 as the next date of hearing in a  Public Interest Litigation(PIL) demanding a CBI probe into the killing of a minor girl inside a police station at Lakhimpur Kheri. The bench deferred the hearing after advocate-general Jyotindra Mishra, appearing on behalf of the Uttar Pradesh government, sought some time to take more stringent action against the guilty policemen.
{}<><><>{}
 The 10-member joint drafting committee of the Lokpal Bill will hold its meeting today in New Delhi to take forward the process of drafting an effective legislation to combat corruption. The focus of today’s meeting is expected to be the contentious issues including  bringing the Prime Minister and the higher judiciary within the ambit of the proposed Bill. The  Government has already said that drafting of Lokpal Bill will be completed by the 30th of this month and it will be introduced in Monsoon session of Parliament. Earlier the meeting of Lokpal Bill Drafting Committee was scheduled on 10th of this month. It was postponed on the request of  Anna Hazare. Meanwhile, Congress yesterday said that if civil society members in the joint drafting committee have some reservations on certain issues, they should convince the government through discussions. Talking to reporters inNew Delhi  party spokesperson Janardan Dwivedi said that civil society members should refrain from dictating terms to the government.
{}<><><>{}
 Corporate lobbyist Niira Radia today met CBI Director A P Singh in connection with the 2G scam. CBI is preparing a second supplementary charge sheet in the 2G scam which is expected to be filed in the next few weeks. Our correspondent quoting sources reports, the meeting lasted for nearly 20 minutes in Director’s North Block office. Ms Radia is one of the witnesses in a list which include some former bureaucrats of the telecom department, corporates and even Attorney General Goolam Essaji Vahanvati.
{}<><><>{}
  Journalists Associations in Mumbai today began their relay hunger strike to press for a CBI probe into the murder of senior journalist Jyotirmoy Dey.
    
 On Monday, media persons had taken out a protest march to demand the immediate arrest of the killers. The Maharashtra government had assured the media fraternity that it would accept their demand to bring in a law to protect journalists but refused to hand over the probe to CBI, saying Mumbai Police should be given a fair chance to probe the case. Chief Minister Prithviraj Chavan had also refused to consider the demand for resignation of Home Minister R R Patil and suspension of Mumbai police Chief Arup Patnaik. In order to press for their demands, the journalists have decided to continue their agitation by resorting to a relay hunger strike today. SWEETY KOTHARI, AIR NEWS, MUMBAI.
{}<><><>{}
     Dey was shot dead by four unidentified gunmen at Hiranandani complex in suburban Powai on June 11. Meanwhile, a lawyer today approached the Bombay High Court seeking a CBI probe into the murder. Advocate V P Patil mentioned the matter before the division bench of Justices Ranjana Desai and R V More. The matter has been slated for hearing tomorrow.
{}<><><>{}
 The BJP today demanded a CBI probe into the ghastly murder of Crime Journalist J. Dey in Mumbai. In a letter written to Maharashtra Chief Minister Prithviraj Chavan, BJP President Nitin Gadkari also expressed concern over the slow pace of investigations by the Mumbai Police. He said, allegations of the involvement of some police officials in this case have already appeared in the media and therefore it is essential that the investigations be carried out in an unbiased manner and in a credible way.
{}<><><>{}
 The Human Resource Development Minister Kapil Sibal said, the cut off list of 100 percent for admission into some of the Delhi University colleges is unacceptable. Talking to media in New Delhi, he said, government will take care of this irrationality. He said, the vice chancellors and colleges should also take note of this. Mr Sibal said, this is painful for the students who secure 98 or 99 percent marks, but will fail to secure admission. Earlier,  Shri Ram College of Commerce (SRCC) had pegged its first cut-off for its hugely popular B.Com (Honours) course at a staggering 100 percent for students who haven’t studied any of the commerce subjects – Mathematics, Accounts, Economics and Business Studies – in Class 12th. Our correspondent reports that most colleges have substantially increased the cut-offs to try and stem the rising tide of applicants. Among science subjects, the increase in the first cut-off marks, as against last year, is as much as 10 percent in North Campus colleges.
{}<><><>{}
 The Ministry of Road Transport and Highways is considering satellite monitoring of road construction projects in the country. The Ministry is in talks with the National Remote Sensing Agency on  the issue. This was revealed by Secretary in the Ministry, Mr R S Gujaral while inaugurating a two day international conference  on Roads and Highways in New Delhi today. Mr Gujaral said that the monitoring will particularly help to keep a check on construction projects in difficult terrains. He added that the country is likely to achieve the target of constructing 20 kilometers of roads per day by 2013.
{}<><><>{}
 Government has proposed the construction three-storey houses for Parliamentarians at North and South Avenue by demolishing the existing ones, to modernise and increase the capacity of the blocks. Estimated to cost around  55 lakh rupees per house, the new type VI houses will have digitally-controlled door system, the first of its kind for MPs in Lutyen’s zone.
{}<><><>{}
 The Assam Government has decided to introduce social audit of the State’s over two thousand panchayats twice a year. The audit has been made mandatory in April and October every year. Disclosing this to media in Guwahati, the State panchayat Minister Rockybul Hussain said the step has been taken to ensure transparency and check corruption in panchayat raj institutions. He said social audit is a tool through which Government Departments can plan, manage and measure their functions, efficiency and consequences. Mr. Hussain said the process for providing biometric Smart Cards to the Job Card holders of the State under the Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act (MGNREGA) will begin very soon. The Minister said the State Government would soon distribute tractors and power tillers to around one lakh 37 thousand unemployed educated youth to take up farming as their means of livelihood. These youths would be provided vocational training. Mr. Hussain mentioned that a fresh census of Below Poverty Line (BPL) card holders will begin in the State soon.
{}<><><>{}
  Security forces have recovered another cache of arms and ammunition from Kupwara district of Kashmir Valley where two terrorist hideouts were busted during the last 24 hours. Officials said, troops unearthed an arms dump during search operations at Behak area near the Line of Control  in Trehgam, 130 kms fromSrinagar. In another operation in Kupwara, security forces recovered four AK magazines with 68 rounds and two pistol magazines from Kundanar forest, 90 kms from Srinagar. However, no one has been arrested during the operations.
{}<><><>{}
 Pakistan‘s top spy agency the  ISI has arrested five CIA informants, who supplied information to the CIA ahead of the US operation that killed Osama bin Laden. According to American officials, one of the detainees was reported to be a serving Pakistani Army major who, according to officials, copied license plates of cars visiting the al-Qaeda leader’s compound in Abbottabat, Islamabad. The New York Times reports that, the fate of the CIA informants who were arrested is unclear, but American officials told the newspaper that the CIA Director Leon Panetta raised the issue when he visited Islamabad last week to meet with Pakistani military and intelligence officers. The Times described the arrest as the latest evidence of the fractured relationship between the United States and Pakistan.
{}<><><>{}
  A Pakistani court has issued a notice to the federal government seeking its response within three weeks to a writ petition against the possible grant of a presidential pardon to Indian national Sarbajit Singh, currently on death row. Singh was convicted for alleged involvement in four bomb attacks in the Punjab province that killed 14 people in 1990. Sarabjit’s family has denied the charges against him, saying he had crossed the border in an inebriated condition. Sarabjit’s execution was indefinitely put off following the intervention of Prime Minister Yousuf Raza Gilani in 2008. Meanwhile, a Pakistani court today gave permission to the sister of Sarabjit Singh to meet him at Kot Lakhpat Jail tomorrow.
{}<><><>{}
 Central and South Asian leaders sat down today for security talks with their Russian and Chinese counterparts at the annual summit of the Shanghai Cooperation Organization in Kazakhstan. The leaders are expected to discuss expanding the core six-member group for the first time since it was founded 10 years ago. IndiaPakistan and Iran  are seeking full membership in the group. The security alliance is made up of ChinaRussiaKazakhstanKyrgyzstanTajikistanand Uzbekistan.  
{}<><><>{}
 A key US Congressional committee has approved a defence spending bill that would impose limits on US aid to Pakistan.  The committee has approved conditional aid of 1.1 billion dollar to Pakistan next year for its counter-insurgency operations.  It withholds 75 per cent of the fund till the Obama administration reports to Congress on how it would spend it. This is the first major approval of Pakistan-related funding by the Congress after the killing of Osama bin Laden in a safe house nearIslamabad. The move reflects the changing mood of US lawmakers towards Pakistan as an increasing number of influential Congressmen are questioning the decision of the Obama Administration to give billions in aid to Pakistan as terrorists continue to operate in that country.
{}<><><>{}
 The Sensex at the Bombay Stock Exchange fell 36 points, to 18,273, in opening trade, this morning, as  investors sold stocks ahead of tomorrow’s credit policy review by the Reserve Bank. Later, the Sensex lost considerably more ground, and stood as much as 160 points, or 0.9 percent in negative territory, at 18,149, in afternoon deals, a short while ago. Stock markets in JapanChinaHong Kong,Singapore and South Korea were trading mixed, today. Over in the US, Wall Street’s Dow Jones Industrial Average had jumped 1 per cent, overnight.
{}<><><>{}
 Oil prices were mixed in Asian trade today as a pick-up in Chinese industrial output and forecasts of a sharper-than-expected decline in US stockpiles buoyed crude markets. New York’s main contract, light sweet crude lost 25 cents to 99.12 dollar a barrel, while Brent North Sea crude rose 49 cents to 120.65 dollar on its last trading day.
{}<><><>{}
 This century’s longest and darkest lunar eclipse will be visible in the country in late hours tonight. The total phase of this lunar eclipse will last over hundred minutes. The moon will be completely covered by Earth’s shadow at 11.52 p.m. and the eclipse will continue till 2.32 a.m. More from our correspondent:
 A total Lunar eclipse will be visible to sky-watchers throughout the country in late hours tonight. The dramatic event will see the moon changing colours and turning blood red. During the eclipse Earth will line up directly between the sun and the moon, blocking the sun’s rays and casting its shadow on the moon. As the moon moves deeper and deeper into Earth’s shadow, the moon will change its colour before your very eyes, turning from gray to an orange or deep shade of red. Experts have said that it will be safe to see this eclipse with the naked eye. So, don’t lag behind as more than half of the world will be witnessing this event.This is Vinayak Dutt for AIR NEWS.
{}<><><>{}
 In Sikkim, the festival of Saga Dawa is being celebrated today with traditional devotion and fervour. The Buddhists of the State consider it to be the most auspicious occasion. According to  Tibetean calendar, it was on this day Lord Buddha was born, attained enlightenment and the Mahaparinirvana, though during different years. The Saga Dawa festival is being marked by special pujas at various monasteries of the State including the famous Rumtek monastery and the Tshuklakhang monastery at the premises of the former Chogyal (King)’s palace in Gangtok.
{}<><><>{}
 613th birthday of Bhakt Kabirji is being celebrated today. In Varanashi, several programmes have been organised to mark the occasion. We have more from our correspondent:
  In Punjab and Haryana a state level function has been organised in Jalandhar. OurChandigarh correspondent reports that 237 couplets of kabir have been included in Guru Granth Saheb.
{}<><><>{}
 Braving the incessant rain, lakhs of devotees from different parts of the country converged in Odisha’s holy city of Puri today and witnessed the famous bathing ritual of three dieties, Lord Jagannath, his elder brother Lord Balabhadra and sister Devi Subhadra. The ritual known as ‘Deba Snana Purnima’ precedes the world famous chariot festival or Rath Yatra. The three deities along with Sudarshan and Madanmohan were taken out of the sanctum sanctorum of the 12th Century Lord Jagannath temple in a ceremonial procession to the Snana Mandap, a bathing platform inside the temple complex. As part of the ritual, the deities were bathed with 108 pitchers of aromatic water drawn out from a temple well known as the ‘golden well’. The bathing ritual started at 8 this morning and ended within 20 minutes followed by ‘Chera Panhara’ by the King ofPuri, Raja Divya Singh Deb.<<>>
  Rain lashed a few places in  North India including National Capital, parts of Uttar Pradesh, Punjab, Haryana and Rajasthan last night giving the people much-needed respite from sultry weather condition. The weatherman has predicted light rain and thunder showers later today in Delhi and its adjoining areas and mercury is likely to vary between 40 deg C and 29 deg C. The Met Department, however, said that there are not pre monsoon showers. Blistering heat conditions had prevailed at most places of the North India, with mercury settling between 40-43 degrees Celsius during the past few days. The Heavy showers brought down the mercury by a few notches today.
{}<><><>{}
 In China, fresh rains has triggered floods and landslides in several parts of southern China, killing at least seven persons and forcing over 55,000 people to evacuate their homes. Over the last two days, several parts of south China including Hubei,HunanJiangxiGuizhouAnhui and Zhejiang province witnessed heavy rain. Three people have been killed by lightning in Guizhou, while four others are reported to be killed in the northern Inner Mongolia Autonomous Region due to heavy downpours and hailstorms.  Meteorological forecasts suggest that the heavy rain will continue till Friday. Floods and landslides triggered by the largest rainstorm in 300 years have over the past 10 days left at least 105 people dead.
{}<><><>{}
 The Iranian President Mahmoud Ahmedinejad has said that his country is ready to hold a dialogue with six nations on its nuclear programme. During a meeting with Chinese President Hu Jintao, Ahmadinejad said Tehran is willing to resolve the Iranian nuclear issue through dialogue and cooperation. The Iranian leader is inChina to attend the summit of the Shanghai Cooperation Organization, which is opening today.
{}<><><>{}
 An International Poll of experts on gender issues has named Afghanistan as the most dangerous place in the world to be a woman. The study concluded that high levels of violence, poor health care and poverty came together in Afghanistan to provide the worst conditions for women. The Democratic Republic of Congo andPakistan followed as the second and third most dangerous places. India was in the fourth position.
{}<><><>{}
 A cloud of ash from a volcano in Chile has disrupted air travel for a fourth day today forcing cancellation of flights in South AmericaAustralia and New Zealand. More than 60,000 passengers have already been stranded.  Virgin Australia said today that the ash cloud will be too low to avoid on flights to and from Perth, the largest city in western Australia.  Qantas and its subsidiary Jetstar also cancelled flights to Perth.  Besides Argentina and Chile, flights have also been disrupted inBrazil and Uruguay. The volcano in Chile has been erupting for several days now.
{}<><><>{}
 Reports  from the United States say, the Central Intelligence Agency is preparing to operate armed drone aircraft  in Yemen to target Al-Queda suspects. The Washington Post newspaper says the CIA’s drones were withdrawing unmanned craft by the US military whose operations with Yemeni forces have  been disrupted by political  turmoil there. The Associated Press says the CIA is building a secret airbase somewhere in the region to target the Al-Queda in Yemen.
{}<><><>{}
 The British Foreign Office has pressed Sri Lanka to investigate alleged atrocities during its civil war after the horrific footage aired in a TV programme. Britain‘s Channel 4 showed what it said was previously unseen footage of what purported to be extrajudicial killings of Tamils by the military. Sri Lanka‘s defence ministry dismissed the videos as fabricated, saying they were intended to discredit the army.


15.06.2011
समाचार संध्या
2045

मुख्य समाचार : –

  • मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा-लोकपाल विधेयक का प्रारूप तैयार करने वाली समिति की अगली बैठक में सरकार और नागरिक समाज के प्रतिनिधि विधेयक का अलग-अलग मसौदा पेश करेंगे।
  • इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सरकार को लखीमपुर जिले के एक थाने में नाबालिग लड़की की हत्या की जांच की स्थिति रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। लखीमपुर के पुलिस अधीक्षक निलम्बित।
  • मुंबई में मिड-डे अखबार के वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या के सिलसिले में तीन लोग हिरासत में लिए गए।
  • लश्करे तैयबा आतंकवादी डेविड हेडली ने शिकागो की अदालत में खुलासा किया कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आई एस आई की, भारत विरोधी गतिविधियों के लिए भारतीय सेना के सेवानिवृत कर्मियों की नियुक्ति की योजना थी।
  • सेंसेक्स 176 अंकों की गिरावट के साथ 18 हजार 132 पर बंद।
  • देशभर में आज रात शताब्दी का सबसे लंबा पूर्ण चन्द्रग्रहण।
—-

लोकपाल विधेयक से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में सरकार और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के बीच मतभेद बने हुए हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने आज मसौदा समिति की सातवीं बैठक के बाद बताया कि प्रस्तावित लोकपाल विधेयक के विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं पर सहमति नहीं बन पायी है। उन्होंने कहा कि मसौदा समिति की इस महीने की 20 तारीख को होने वाली अगली बैठक में सरकार और नागरिक समाज के प्रतिनिधि विधेयक का अलग-अलग मसौदा पेश करेंगे, जिसे कैबिनेट को भेजा जायेगा। श्री सिब्बल ने कहा कि विधेयक का मसौदा 30 जून तक तैयार हो जायेगा और संसद के मॉनसून सत्र में विधेयक पेश किया जायेगा। दूसरी तरफ नागरिक समाज के सदस्य प्रशांत भूषण ने आरोप लगाया कि सरकार भ्रष्टाचार से निपटने के लिए प्रभावी लोकपाल विधेयक पारित करने के प्रति गंभीर नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि 11 सदस्यीय लोकपाल हो और उनके पास जांच तथा सतर्कता तंत्र नहीं होगा। श्री प्रशांत भूषण ने बताया कि उन्हें यह मंजूर नहीं है।

—-

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने लखीमपुर खीरी जिले के एक थाने में एक लड़की की हत्या के मामले की सी.बी.-सी.आई.डी. और किसी अन्य जांच के बारे में उत्तरप्रदेश सरकार से स्थिति रिपोर्ट देने को कहा है। न्यायालय में मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी। न्यायालय की अवकाश पीठ ने मामले की सीबीआई जांच के निर्देश की मांग के बारे में एक जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद यह आदेश दिया। याचिकाकार्ता ने पीड़िता के परिवार को 25 लाख रुपये मुआवजा देने और इस मामले में जिन पुलिसकर्मियों के नाम आए हैं उन्हें बर्खास्त करने के निर्देश देने की भी मांग की है।

—-

इस बीच, महिला और बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ ने कहा है कि उत्तरप्रदेश के लखीमपुर जिले में एक लड़की से बलात्कार और हत्या करने के मामले में कार्रवाई राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा सौंपी जाने वाली रिपोर्ट के आधार पर की जायेगी। नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने राज्य पुलिस पर इस मामले के सभी सबूतों को नष्ट करने का आरोप लगाया और कहा कि सी.बी.आई. जांच के बाद ही सही स्थिति का पता चलेगा।

मैं समझती हूं कि सीबीआई इस कैस को ले, उसके खिलाफ देखे और एनसीडब्ल्यू रिपोर्ट के लिए मैने लिखा है, नेक्सड मन्डे तक रिपोर्ट आ जायेगी, उस रिपोर्ट के बाद विभाग उस पर कार्रवाई जरूर करेगा।
श्रीमती कृष्णा तीरथ ने कहा कि गृहमंत्री पी. चिदम्बरम ने आश्वासन दिया है कि कैबिनेट की बैठक में इस मामले पर विचार किया जायेगा। राष्ट्रीय महिला आयोग की एक टीम इस घटना की जांच के लिए जल्द ही लखीमपुर जायेगी। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग भी अपना एक दल लखीमपुर भेज रहा है।

—-

उधर, उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने कहा है कि उन्हें लड़की के परिवार की मांग पर सी बी आई से जांच कराने में कोई आपत्ति नहीं है। आज लखनऊ में उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस हत्याकांड में जो भी दोषी होंगे, उनके खिलाफ हमारी सरकार द्वारा सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी। यहा मेरा ये भी कहना है कि यदि परिवार जन इस हत्याकांड की जांच सीबीआई या अन्य किसी और स्तर से कराना चाहते है तो इसमें हमारी सरकार को कोई इतराज नहीं होगा।
राज्य सरकार ने लखीमपुर के पुलिस अधीक्षक डी.के राय को निलंबित कर दिया है। उन्होंने इस लड़की के पहले पोस्टमॉर्टम के बाद कहा था कि उसकी हत्या नहीं की गयी है, बल्कि उसने आत्महत्या की है। दूसरे पोस्टमॉर्टम में कहा गया है कि लड़की की हत्या हुई है लेकिन उसके साथ बलात्कार नहीं किया गया इस लड़की का शव शुक्रवार को निघासन थाना परिसर में लटका हुआ मिला था।

—-

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने पिछले कुछ महीनों में बुन्देलखंड क्षेत्र में सैकड़ों किसानों के मरने की रिपोर्ट के बारे में केन्द्र और उत्तर प्रदेश सरकार से जवाब देने को कहा है। न्यायालय की खंडपीठ ने लखनऊ के एक अंगे्रजी दैनिक में छपी रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए केन्द्र और राज्य सरकार से इस क्षेत्र के विकास, सार्वजनिक वितरण प्रणाली और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के बारे में उठाये गये कदमों की सूचना न्यायालय को देने को कहा है।
न्यायालय ने उत्तरप्रदेश के मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि प्रत्येक किसान की मृत्यु के बारे में जिसे आत्महत्या बताया गया, विस्तृत जानकारी एकत्र करने के बाद वे न्यायालय में रिपोर्ट पेश करें। न्यायालय ने राज्य सरकार, सरकारी और निजी बैंकों, वित्तीय संस्थाओं, सहकारिता बैंकों और खादी ग्रामोद्योग विकास बोर्ड को भी निर्देश दिया कि अगली सुनवाई तक किसानों से बकाया ऋण वसूली के लिए कठोर कदम न उठायें। अगली सुनवाई 15 जुलाई को होगी।

समाचार पत्र में छपी रिपोर्ट के अनुसार पिछले पांच महीनों में बुंदेलखंड के बांदा, हमीरपुर, झांसी, ललितपुर, महोबा, चित्रकूट और जालौन जिलों में पांच सौ 19 किसानों ने आत्महत्या की ।

—-

मुम्बई पुलिस ने मिड-डे अखबार के पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या के मामले में आज तीन लोगों को हिरासत में लिया है। इन तीनों पर माफिया सरगना दाउद इब्राहिम के करीबी छोटा शकील के सहयोगी होने का संदेह है।
हमारी संवाददाता ने बताया है कि महाराष्ट्र के मुख्य मंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा है कि हत्या के मामले में कुछ कदम उठाए गए हैं।
वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या के चार दिन बाद पुलिस ने आज तीन लोगों को हिरासत में लिया है। ये तीनों छोटा शकील के गैंग से जुड़े होने की आशंका है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि डे मामले की जांच में प्रगति हुई है और इस मामलें में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बाहर आने की उम्मीद है। मगर उन्होंने इस बारे में अधिक जानकारी देने से इंकार किया। बहराल मुम्बई के कुछ पत्रकारों ने आज जे. डे की हत्या की जांच की जिम्मेदारी सीबीआई को ना सौंपे जाने से महाराष्ट्र सरकार के विरोध मे कृमिक भूख हड़ताल की।
उमेश उद्गरे के साथ लूबना यूसुफ मूसा, आकाशवाणी समाचार मुम्बई।

—-

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आई.एस.आई. भारतीय सेना के सेवानिवृत्ति कर्मियों की नियुक्ति करके भारतीय सैन्य व्यवस्था का पता लगाने और उसके बाद उन्हें भारत-विरोधी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करने की योजना बना रही थी। यह जानकारी, लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड हेडली ने अमरीका में शिकागो की अदालत में हाल में संपन्न पाकिस्तानी मूल के कनाडा के नागरिक तहव्वुर राणा की सुनवाई के दौरान दी। नवंबर 2008 में मुंबई आतंकी हमले के छह महीने से भी कम समय पहले, हेडली को निर्देश देने वाले आई.एस.आई. के मेजर इकबाल ने उससे कहा था कि वह मुंबई के समाचार पत्र में एक विज्ञापन दे कि कनाडा की एक रोजगार एजेंसी को वहां काम करने के लिए लोगों की आवश्यकता है और इसमें सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी। हेडली ने कहा कि मेजर इकबाल ने उसे विज्ञापन देने के लिए पच्चीस हजार रुपये दिए थे।

—-

भारत और एशियाई विकास बैंक ने आज दो ऋण समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत मध्यप्रदेश में राजमार्ग के विकास और बिहार में बिजली क्षेत्र में सुधार के लिए बैंक 43 करोड़ 20 लाख डॉलर का ऋण देगा। इसमें से 30 करोड़ डॉलर मध्यप्रदेश को अपने पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में लगभग एक हजार किलोमीटर राजमार्ग का विकास करने के लिए दिया जायेगा। जबकि बिहार को बिजली क्षेत्र में सुधार के लिए 13 करोड़ 20 लाख डॉलर दिये जायेंगे।

—-

सरकार ने कहा है कि वह मुद्रास्फीति पर नजर रखे हुए है। मुद्रास्फीति की दर बढ़कर नौ प्रतिशत से अधिक हो गई है। कृषि मंत्री शरद पवार के साथ बैठक के बाद कैबिनेट सचिव अजित कुमार सेठ ने बताया कि मौजूदा मुद्रास्फीति से खतरे वाली कोई बात नहीं है। श्री सेठ ने कहा कि सरकार स्थिति पर नजर रख रही है और अगर जरूरी हुआ तो इसके लिए प्रभावी उपाय किए जाएंगे।

—-

भारतीय रिजर्ब बैंक मौजूदा वित्त वर्ष की मौद्रिक नीति की पहली मध्य तिमाही समीक्षा रिपोर्ट कल जारी करेगा। बैंक ने मुद्रास्फीति की उच्च दर पर चिन्ता व्यक्त की है। बैंक मार्च 2010 से अपनी प्रमुख ऋण दरों में नौ बार वृद्धि कर चुका है और मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए सख्त मौद्रिक नीति बनाये रख सकता है।

रिजर्ब बैंक ने पिछले महीने जारी 2011-12 के अपने वार्षिक नीति दस्तावेज में कहा था कि निकट भविष्य में मुद्रास्फीति पर काबू पाना उसकी प्राथमिकता होगी।

—-

मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 176 अंक गिरकर 18 हजार 132 पर बंद हुआ। कल आने वाली रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की समीक्षा से पहले निवेशकों ने बिकवाली की। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्‌टी 53 अंक गिरकर 5 हजार 448 पर बंद हुआ।
डॉलर के मुकाबले रूपया तीन पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर का मुल्य 44 रूपये 77 पैसे रहा।
दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य लगातार चौथे कम होते हुए आज 45 रूपये गिरकर 22 हजार 495 रूपये प्रति दस ग्राम हो गया। चांदी ढाई सौ रूपये महंगी होकर 53 हजार 350 रूपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची।
अमरीका में कच्चे तेल का वॉयदा मूल्य 45 सेंट कम होकर 98 डॉलर 92 सेंट प्रति बैरल पर पहुंच गया।

—-

केन्द्र ने राज्य सरकारों से कहा है कि वे गेहूं और चावल की आवंटित मात्रा प्राथमिकता के आधार पर भारतीय खाद्य निगम के गोदामों से लेकर उपभोक्ताओं में वितरित करें। खाद्य मंत्री के. वी. थॉमस ने राज्य सरकारों को लिखे पत्र में कहा है कि वे शिक्षा संस्थाओं, महिला छात्रावासों, जेलों, वृद्धा आश्रमों, पुलिस तथा अर्द्धसैनिक बलों और ऐसी ही अन्य संस्थाओं को वितरित कर सकते हैं।

—-

जम्मू कश्मीर की वर्ष 2011-12 की योजना के लिए छह हजार छह सौ करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है। इसके अलावा प्रधान मंत्री पुनर्निर्माण योजना के लिए राज्य को 12 सौ करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

—-

सरकार ने एक नई कौशल नीति बनायी है, जिसके तहत 2022 तक देश में 50 करोड़ श्रमिकों को विभिन्न प्रकार के कौशल का प्रशिक्षण दिया जायेगा। श्रम और रोजगार सचिव पी. सी. चतुर्वेदी ने आज बताया कि इस नीति का उद्देश्य है कि बढ़ी हुई रोजगार संभावनाओं के जरिए तीव्र और समग्र विकास हासिल करना तथा टेक्नॉलोजी में हो रहे बदलाव को अपनाने की क्षमता प्राप्त करना।

—-

मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ कालेजों में प्रवेश के लिए शत-प्रतिशत अंकों की कट ऑफ सूची को स्वीकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि सरकार इस पर नज+र रखेगी। श्री सिब्बल ने कहा कि कुलपतियों और कालेजों को भी इस ओर ध्यान देना चाहिए।

आज सुबह जो मुझे खबर मिली कि एक कॉलेज में कॉमर्स में कट-ऑफ सौ प्रतिशत है, तो मुझे बहुत दुःख हुआ। हम यहां कई कदम उठा रहे हैं सुधार करने के लिए शिक्षा के संदर्भ में कई लेजिसलेशन भी पेंडिग है। … अंगेजी में…. कि हम ये जो तरीका अपनाया जा रहा है उसको हम आगे बढ़ने नहीं देंगे।

—-

आज देर रात देश में इस शताब्दी का सबसे लंबा और पहला पूर्ण चन्द्रग्रहण लग रहा है। जवाहर तारामंडल इलाहाबाद के निदेशक प्रमोद पांडे ने आकाशवाणी को बताया है कि चन्द्रग्रहण सौ मिनट से अधिक समय तक रहेगा।
इस सदी का ये पहला लम्बी अवधि का चन्द्रग्रहण कई वर्षों के बाद हो रहा है। सारे भारतवासी इसे देख पायेंगे। आंशिक ग्रहण का आरंभ आज रात लगभग 11 बजकर 53 मिनट पर होगा। पूर्णतया की अवधि शुरू होगी 12 बजकर 52 मिनट तक और लगभग 100 मिनट की अवधि तक पूर्णतया की अवधि बनी रहेगी और दो बजकर 33 मिनट में पूर्णग्रहण की समाप्ति होगी। जबकि सुबह 3 बजकर 33 मिनट पर चन्द्रमा पूरी तरह पृथ्वी की छाया से बाहर हो जायेगा यानी ग्रहण की समाप्ति हो जायेगी। इसकों नंगी आखों से सुरक्षित तौर पर देखा जा सकता है।

—-

ओड़ीशा में पुरी में देशभर से आए लाखों श्रद्धालुओं ने आज भारी वर्षा के बावजूद भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई बलभद्र, देवी सुभद्रा का सुप्रिसद्ध स्नान स्मारोह देखा। इसे देव स्नान पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है और इसी के बाद विश्व प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू होती है।

—-

असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने चिंता व्यक्त की है कि चीन द्वारा ब्रह्‌मपुत्र नदी का रुख मोड़ने से असम प्रभावित होगा। उन्होंने आज कहा कि वे कल विदेशमंत्री एस.एम. कृष्णा से मिलेंगे और उनसे इस मुद्दे को चीन के सामने उठाने के लिए कहेंगे। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री गोगोई ने कहा कि उन्हें चीन की, नदी का रुख मोड़ने की योजना की खबरों से बड़ी चिंता है, क्योंकि इससे असम की कृषि अर्थव्यवस्था प्रभावित होगी।



NEWS AT NINE
2100 HRS.

15 JUNE, 2011

THE HEADLINES:
  • HRD Minister says the government and Civil Society representatives will present separate drafts of the Lok Pal bill in the next meeting.
  • Allahabad High Court directs U.P. government to submit a status report on the probe into the murder of the teenaged girl in police station in Lakhimpur district; Lakhimpur SP suspended.
  • Mumbai Police detains three persons in connection with the murder of senior Mid Day journalist Jyotirmoy Dey.
  • Lashker-e-Toiba operative David Headley testifies before a Federal US court in Chicago that Pakistan‘s ISI was planning to recruit retired Indian military personnel for its anti-India activities
  • Sensex sheds 176 points to close at 18,132.
  • Century’s longest and darkest total Lunar eclipse to be witnessed throughout the country late tonight.
<><><>
Differences persist between government and Civil Society’s representatives over vital issues concerning Lok Pal . Briefing the media after the 7th meeting of the Drafting Committee this evening, HRD Minister Kapil Sibal said that there is lack of consensus on various important aspects of the proposed Lok Pal Bill. He said in the next meeting on 20th of June, the Government and Civil Society’s representatives will present separate drafts of the bill, which will then be sent to the cabinet.
Mr Sibal, however, reaffirmed that the draft will be ready by 30th of June and the bill will be presented in the Monsoon session of Parliament. On the other hand briefing the media, noted lawyer and civil society activist Prashant Bhusnan alleged that the government is not serious about enacting a strong Lok Pal Bill to fight corruption. He said, the government wants 11 member Lok Pal without investigative and vigilance machinery under it, which is not acceptable to them.
<><><>
The Lucknow bench of the Allahabad High Court has directed the Uttar Pradesh government to submit a status report on the CB-CID or any other probe into the murder of a teenaged girl in a police station in Lakhimpur district. The court has fixed 17th of this month as the next date of hearing. A vacation bench of the court passed this order after hearing a Public Interest Litigation seeking direction for a CBI probe into the case. The bench deferred the hearing after the advocate-general sought some time for the state government to take more stringent action against the guilty policemen. Earlier in the day, Uttar Pradesh Chief Minister Mayawati said, she had no objection to a CBI inquiry into the alleged rape and murder of the teenaged girl in Lakhimpur if the family demands. In a related development, the state government has suspended the then SP of Lakhimpur D K Rai, who had stated after the first post mortem on the teenager that she had committed suicide and was not murdered.
<><><>
Meanwhile ,Women and Child Development Minister Krishna Tirath has said that action in the Lakhimpur rape-cum-murder case will be taken on the basis of the report submitted by the National Commission for Women. Addressing a press conference in New Delhi today, she alleged that the state police has destroyed all evidence in the case and a clear picture will emerge only after a CBI probe.
<><><>
The Mumbai Police today detained three persons in connection with the murder of senior Mid Day journalist Jyotirmoy Dey. They are suspected to be the aide of Chotta Shakeel, the right hand man of underworld don Dawood Ibrahim. Maharashtra Chief Minister Prithviraj Chavan said that cabinet sub-committee will be set up soon to prepare a draft bill for the protection of journalists. He said, the government hopes to table the bill in the monsoon session of the State Assembly.

Four days after the murder of senior journalist Jyotirmoy Dey, police have detained three persons, believed to be members of Chhota Shakeel gang, in connection with the killing. Chief Minister Prithviraj Chavan told reporters after the cabinet meeting that there are some developments in the Dey murder case probe. Important breakthrough is expected soon. However he refused to comment any further on the investigation. Meanwhile, Mumbai journalists launched a chain hunger strike at Mumbai Marathi Patrakar Bhavan at Azad Maidan today after the Maharashtra government refused to order a Central Bureau of Investigation (CBI) into the incident. WITH UMESH UJGARE, LUBNA YUSUF MOOSA, AIR NEWS, MUMBAI.
<><><>
The Allahabad High Court has asked the Centre and Uttar Pradesh government to file their replies on the reported death of hundreds of farmers in Bundelkahnd region in past few months. Taking Suo Moto cognizance of a news report published in a English daily from Lucknow, a division bench comprising of justice Sunil Amabavani and Justice Sabhajeet Yadav also asked both Centre and state government to inform the court about the measures taken by them for development of the area, status of PDS and other welfare schemes.
<><><> 
Pakistan‘s spy agency ISI was planning to recruit retired Indian military personnel to penetrate into the system and then use them for its anti-India activities. This was disclosed by Lashker-e-Toiba operative David Headley in his testimony before a Federal US court in Chicago during the recently-concluded trial of Tahawwur Rana. Less than six months before the November 2008 Mumbai attacks, Major Iqbal, Headley’s handler in ISI, asked him to put an advertisement in a Mumbai newspaper that an employment agency in Canada is looking for people to work in Canada. Headley said, Major Iqbal gave him 25,000 rupees to place such an ad in the newspaper with a rider that retired military personnel are preferred. This was to be a cover to hiring military personnel, at the direction of Major Iqbal who had earlier directed him to use the immigration business of Rana for planning 26/11 operation.
<><><>
A Pakistani court has issued a notice to the federal government seeking its response within three weeks to a writ petition against the possible grant of a presidential pardon to Indian national Sarbajit Singh, currently on death row. Singh was convicted for alleged involvement in four bomb attacks in Punjab province that killed 14 people in 1990. Sarabjit’s family has denied the charges against him, saying he had crossed the border in an inebriated condition. Sarabjit’s execution was indefinitely put off following the intervention of Prime Minister Yousuf Raza Gilani in 2008. Meanwhile, a Pakistani court today gave permission to the sister of Sarabjit Singh to meet him at Kot Lakhpat Jail tomorrow.
<><><>
The Human Resource Development Minister Kapil Sibal said, the cut off list of 100 percent for admission into some of the Delhi University colleges is unacceptable. Talking to media in New Delhi, he said, government will correct this irrationality. He said, this is painful for the students who secure 98 or 99 percent marks, but will fail to secure admission.
<><><>
The Sensex at the Bombay Stock Exchange closed 176 points, or 1 percent lower, at 18,132, today, on selling by investors ahead of tomorrow’s monetary policy review by the Reserve Bank. Interest-rate sensitive banking and realty stocks led the fall. The Nifty dropped 53 points, or 1 percent, to 5,448. Stock markets in JapanChinaHong KongSouth Korea and Singaporeagain ended mixed. The rupee depreciated 3 paise, to 44.77 against the dollar. Falling for the fourth straight session, gold lost 45 rupees, to 22,495 rupees per ten grams in Delhi. But silver rose 250 rupees, to 53,350 rupees per kilo. And U.S. crude oil futures slipped 45 cents, to 98.92 dollars a barrel, while Brent crude remained above 119 dollars a barrel. Pradeep Kumar, AIR News
<><><>
India and the Asian Development Bank today signed two loan agreements under which the multilateral agency will give 432 million dollar for the development of highways in Madhya Pradesh and strenthening the power sector in Bihar. Of the total amount, 300 million dollar has been extended to Madhya Pradesh to help the state upgrade about 1,000 kilometer highways in the Eastern and West Central parts while 132 million dollar has been assigned to Bihar to strengthen its crippling power sector.
<><><>
India and Organisation for Economic Cooperation and Development (OECD) have agreed to strengthen cooperation in cross border taxation issues, a Finance Ministry statement said today. The cooperation with OECD comes at a time whenIndia is grappling with issues of tax evasion and black money stashed in off shore accounts. Indian government has adopted a five-fold strategy to tackle the menace of illicit funds which include joining the global crusade against black money and creating appropriate legislative framework.
<><><>
The Annual Plan for Jammu and Kashmir for the year 2011-12 was finalised today at 6,600 crore rupees. In addition an allocation of 1200 crore rupees was made for Prime Minister’s Reconstruction Plan. The annual plan was finalised at a meeting between Planning Commission Deputy Chairman Montek Singh Ahluwalia and Chief Minister of Jammu & Kashmir Omar Abdullah.
<><><>
The Communist Party of India (CPI) today alleged large-scale irregularities in the land acquisition process for Rs 52,000 crore Posco steel project near Paradip in Jagatsinghpur district of Odisha. CPI Odisha secretary, Dibakar Nayak, told media persons at Bhubaneswar that 60 per cent of betel vines farm land acquired by the Odisha government in Nolia Sahi, Polanga, Bhuyanpala and Nuagaon of Naugaon and Gada Kujanga gram panchayat do not exist at all.
<><><>
The century’s longest and darkest lunar eclipse will be visible in throughout the country in few hours from now. The total lunar eclipse will occur at 12.52 am and will last upto 2.32 am. We spoke to Pramod Pandey, Director, Jawahar planetorium,Allahabad.
<><><>
The Syrian government has called on the citizens of Jisr al-Shughour and the surrounding villages who fled to Turkey to come back. In a statement, Cabinet made the appeal saying the calm and security have been restored in the area. Meanwhile, Syrian refugees protested inside the camps in Southern Turkey, demanding that the world take action act against the regime in Damascus.
<><><>
A suicide bomber has attacked provincial Governor’s office in north-eastAfghanistan killing at least seven people. The Taliban said, it carried out the attack and was targeted at French Ambassador who was due to visit Governor’s office at that time. He was unhurt. The Interior Ministry said, the attack happened in Kapisa province.
<><><>

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: