>समाचार News news on air (all india radio) 13.06.2011

13 जून

>

 १३/०६/२०११
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :-
  • केन्द्र चुनाव के दौरान काले धन के इस्तेमाल को रोकने के लिए चुनाव सुधार कानून में संशोधन करेगा।
  • टू जी स्पैक्ट्रम मामले में डीएमके सांसद कनिमाई और क्लैग्नार टीवी के प्रबंध निदेशक शरद कुमार की जमानत याचिका पर आज उच्चतम न्यायालय में सुनवाई।
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा का सत्र आज से, सिंगूर भूमि अधिग्रहण संबंधी विधेयक विधानसभा में पेश करने से पहले राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में चर्चा।
  • अफगानिस्तान में बदगीज प्रांत में सुरक्षा बलों की कार्रवाई के दौरान ३२ तालिबान आतंकवादी मारे गए और २५ घायल।
  • और भारत और वैस्टइंडीज के बीच चौथा एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज एंटिगा में ।
——
 केन्द्र, क्षेत्रीय सलाहकार बैठकों की सिफारिशों के आधार पर जल्दी ही मौजूदा चुनाव सुधार कानून में संशोधन लाएगा। कल शाम गुवाहाटी में सातवीं क्षेत्रीय सलाहकार बैठक के बाद विधि मंत्री वीरप्पा मोइली ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस आशय का संशोधन विधेयक इस साल के अंत तक संसद में पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित विधेयक चुनावों के दौरान काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाएगा और चुनावी खर्च के झूठे दस्तावेज देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करेगा।
भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए बहुत कानून बनायचे जा सकते हैं। लेकिन इसे जड़ से मिटाना जरूरी है। भ्रष्टाचार को अगर वटवृक्ष बनने दिया गया तो कल इसे मिटा पाना मुश्किल हो जाएगा इसीलिए हम चुनाव सुधारों के बुनियादी सवालों पर विचार कर रहे हैं।
विधि मंत्री ने बताया कि सरकार दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में लोगों की संवैधानिक आकांक्षाओं को पूरा करने के सभी प्रयास करेगी।
——-
सरकार काले धन के खतरे पर अंकुश लगाने के लिए विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून-फेमा,  काले धन पर रोक लगाने संबंधी कानून और अप्रत्यक्ष कर से संबंधित कानूनों में संशोधन करने पर विचार कर रही है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड, के अध्यक्ष प्रकाश चंद्र की अध्यक्षता में एक समिति केन्द्रीय उत्पाद शुल्क अधिनियम की भी समीक्षा करेगी। ऐसा समझा जा रहा है कि वर्तमान भ्रष्टाचार निरोधक कानून में भी संशोधन किए जा सकते हैं। काले धन पर रोक लगाने और इसको गैरकानूनी ढंग से विदेश भेजने के बारे में बनाई गई उच्चस्तरीय समिति चाहती है कि कर चोरी को संगीन अपराध माना जाए।
——-
कांग्रेस ने काला धन और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर जागरूकता अभियान शुरू किया है। कल कोलकाता में इस मुद्दे पर पार्टी के दृष्टिकोण को जाहिर करने वाला दस्तावेज जारी करते हुए वरिष्ठ नेता और वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि संविधान ने केवल संसद और राज्य विधानसभाओं को कानून बनाने का अधिकार दिया है। श्री मुखर्जी ने कहा कि संसद के मानसून सत्र में लोकपाल विधेयक का मसौदा पेश कर दिया जाएगा।
 कानून का प्रारूप तो संसद में मानसून सत्र में पेश कर दिया जाएगा और हम इसका प्रयास भी करेंगे, हम तो इसे पेश कर देंगे लेकिन इस बात को कोई गारंटी नहीं दे सकता कि संसद इसे कैसे पारित करेगी और इस बात की भी गारंटी कौन देगा कि पारित करने की समय सीमा भी क्या होगी?
——-
उच्चतम न्यायालय, टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में आरोपी डी.एम.के. सांसद कनिमोई और कलैग्नार टीवी के प्रबंध निदेशक शरद कुमार की जमानत याचिका पर आज सुनवाई करेगा। अवकाश पीठ के न्यायधीश बी.एस. चौहान और स्वतंत्र कुमार इसकी सुनवाई करेंगे। उच्च न्यायालय ने डी.एम.के. प्रमुख करुणानिधि की पुत्री कनिमोई और शरद कुमार की जमानत याचिका नामंजूर कर दी थी जिसे इन दोनों ने उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है। उच्च न्यायालय का मानना था कि मजबूत राजनीतिक स्थिति के कारण यह गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं। टू-जी आवंटन में, दो सौ करोड़ रुपये रिश्वत लेने के मामले में सीबीआई के दूसरे आरोप पत्र में कनिमोई और शरद कुमार का नाम आने के बाद इन्हें  पिछले महीने गिरफ्तार किया गया था। वे इस समय दिल्ली की तिहाड़ जेल में हैं।
——-
पश्चिम बंगाल विधानसभा का सत्र आज शुरू हो रहा है। एक महीने के इस सत्र की शुरुआत राज्यपाल एम के नारायणन्‌ के सम्बोधन के साथ होगी। इसमें वाम मोर्चा ३४ साल में पहली बार विपक्ष में बैठेगा।
——-
पश्चिम बंगाल में सिंगूर के बारे में विधानसभा में विधेयक पेश करने से पहले आज कोलकाता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर विचार किया जाएगा। राज्य सचिवालय सूत्रों ने बताया कि विधेयक का मसौदा मुख्यमंत्री कार्यालय को सौंप दिया गया है। यह विधेयक उद्योग विभाग तैयार कर रहा है। इसमें टाटा समूह के साथ जमीन का पट्टा रद्द करने का प्रावधान होगा। इसके तहत सिंगूर में नैनो परियाजना के लिए टाटा समूह द्वारा छोड़ी गई लगभग एक हजार एकड़ भूमि फिर से सरकार को मिल जाएगी।
 मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यह जमीन किसानों को वापस दिलाने के लिए विधेयक लाने का फैसला किया है। वाम मोर्चा किसानों को उनकी जमीन वापस करने का विरोध नहीं कर रहा है, लेकिन वह इसके कुछ  तकनीकी पहलुओं के खिलाफ है।
——-
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने पश्चिम बंगाल में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी की पराजय की समीक्षा के बाद राजनीतिक और संगठनात्मक स्तर पर सुधारवादी कदम उठाने का फैसला किया है। पार्टी महासचिव प्रकाश करात ने कहा कि सिंगूर और नन्दीग्राम के मामलों मे हुई गलतियां पार्टी को बहुत मंहगी पड़ी। कल शाम हैदराबाद में पार्टी की दो दिन की केन्द्रीय समिति की बैठक के बाद श्री करात ने कहा कि केन्द्रीय समिति का विचार है कि पश्चिम बंगाल की जनता ने बदलाव का जनादेश दिया क्योंकि लम्बे समय तक वाममोर्चा के सत्ता में रहने से कुछ नकारात्मक परिस्थितियां बन गई थीं। केरल विधानसभा के परिणाम पर केन्द्रीय समिति ने राज्य समिति से पराजय के कारणों की समीक्षा करने को कहा है।
——-
अफगानिस्तान में बदगीज जिले में  ३२ तालिबानी मारे गये और २५ घायल हो गए। अफगान सेना के कमांडर  जनरल शहजादा ने हेरात में बताया कि सुरक्षा बलों की कार्रवाई में अफगान सेना के चार जवान भी मारे गये और तीन घायल हुए हैं।
नेटो की अगुवाई वाली अंतर्राष्ट्रीय सेना के लगभग एक लाख तीस हजार जवान तालिबान से संघर्ष कर रहे हैं।
——-
तालिबान ने पाकिस्तान के पेशावर में भीड़भाड़ वाले बाजार में हुए दो बम विस्फोटों की जिम्मेदारी लेने से इंकार किया है। इन विस्फोटों में ३५ लोग मारे गए थे और एक सौ से अधिक घायल हुए हैें। तालिबान के प्रवक्ता ने कहा है कि  तालिबान, निर्दोष लोगों और मस्जिदों को निशाना नहीं बनाता। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इन विस्फोटों के सिलसिले में पूछताछ के लिये २५ लोगों को हिरासत में लिया गया है।
——-
सार्क देशों के वाणिज्य मंत्रियों की बैठक आज मालदीव में हो रही है। बैठक में सार्क देशों के बीच दक्षिण एशियाई मुक्त व्यापार समझौेते को लागू करने के बारे में चर्चा होने की संभावना है। भारत की ओर से वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा बैठक में भाग लेंगे। सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारत इस समझौते को लागू किये जाने के बारे में जोर डाल रहा है। समझौते के बारे में २००६ में सहमति हुई थी। सार्क समझौते को अभी तक बंगलादेश, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका मंजूरी दे चुके हैं। अफगानिस्तान, बंगलादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका सार्क के सदस्य देश हैं।
——-
 भारत तथा आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के देशों की दो दिन की बैठक आज से नई दिल्ली में शुरू हो रही है। बैठक में भारत और इस संगठन के देशों के बीच कर संबंधी समस्याओं पर चर्चा होगी।  वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी बैठक का उद्घाटन करेंगें।
बैठक में कर सुधारों में वैश्विक प्रवृतियों, अंतर्राष्ट्रीय कर प्रबंधन अंतर्राष्ट्रीय विवादों का समाधान और दोहरी कर प्रणाली को दूर करने जैसे विषयों पर विचार-विमर्श किया जायेगा। बैठक में संगठन के करीब तीस देशों के डेढ़ सौ से ज्यादा प्रतिनिधियों, अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष, विश्व बैंक के प्रतिनिधियों और भारत के कर अधिकारियों के भाग लेने की आशा है।
——-
 कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने प्रधानमंत्री और उच्च न्यायपालिका को लोकपाल के दायरे में लाने का समर्थन किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए कि लोकपाल के अधिकारों का दुरूपयोग नहीं किया जा सके। श्री सिंह मध्यप्रदेश में अपने गृहनगर राघोगढ़ में संवाददाताओं से बातचीत  कर रहे थे।
——-
 उत्तरप्रदेश में लखीमपुर खीरी जिले के निघासन थाने में एक किशोरी के साथ कथित बलात्कार और हत्या के मामले की जांच के लिए मानवाधिकार आयोग का दल वहां जाएगा। यह लड़की थाने के अंदर एक निर्माण स्थल के चौकीदार की बेटी थी।
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने प्रदेश के महानिर्देशक को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर इस घटना की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। राज्य सरकार ने इसकी जांच राज्य पुलिस के अपराधिक जांच विभाग के आपात शाखा को सौंप दी है और स्वाक्ष मिटाने के आरोप में एक पुलिस उप निरीक्षक सहित तीन पुलिस कर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। लेकिन अभी तक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है। थाने में उस दिन तैनात सभी ग्यारह पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। जिला पूर्वी स्रोत ने हत्या और बलात्कारी घटना से इन्कार किया है। स्थानीय कांग्रेस सांसद जफर अली नकवी ने पूरे मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग की है। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
——-
 मुम्बई में वरिष्ठ पत्रकार ज्योर्तिमय  डे की हत्या की जांच कर रहे पुलिस के विशेष दल ने कल शहर के घाटकोपर इलाके के अमृत नगर में डे की मां के घर तथा पोवई में उनके घर का दौरा किया । पुलिस के संयुक्त आयुक्त हिमांशु राय ने बताया कि पुलिस ने डे के पोवई के घर से एक लैपटॉप, एक हार्ड+डिस्क और कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए। उन्होंने बताया कि पुलिस को इस मामले में कुछ महत्त्वपूर्ण सुराग मिलें है।
 मिड डे अखबार के ५६ वर्षीय अपराध संवाददाता ज्योर्तिमय डे की कुछ अज्ञात हलावारों ने शनिवार दोपहर को पोवई में गोलीमार कर हत्या कर दी थी।
——-
 भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का चौथा मैच आज एंटीगा में खेला जाएगा।
 आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल शाम छह बजे से राजधानी चैनल और एफ एम गोल्ड पर सुना जा सकेगा। भारत तीसरे मैच को तीन विकेट से जीतकर श्रृंखला में तीन-शून्य की अजेय बढ़त ले चुका है।
——-
 लिएंडर पेस और महेश भूपति की भारतीय जोड़ी लंदन में ए टी पी ऐगोन चैंपियनशिप टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष डबल्स के फाइनल में पहुंच गई है। फाइनल में पेस-भूपति की जोड़ी का मुकाबला अमरीका के ब्रायन बंधुओं बॉब और माइक की जोड़ी से होगा। सेमीफाइनल में पेस और भूपति की जोड़ी ने बेलारूस के मैक्स मिरनई और कनाडा के डेनियल नैस्टर की जोड़ी को ६-७, ७-६, १०-८ से पराजित किया, जबकि बॉब और माइक की जोड़ी ने ऑस्ट्रिया के ओलिवर मराच और पोलैंड के मार्सिन मतकोवस्की की जोड़ी को ६-२, ६-१ से हराकर फाइनल में जगह बनाई।
——-
समाचार पत्रों से-
रामदेव बाबा का अनशन तोड़ना आज के लगभग सभी अखबारों की पहली सुर्खी है। अमर उजाला की खबर है-अनशन तोड़ते ही बाबा पर बरसी सरकार। दैनिक भास्कर और नई दुनिया का कहना है – अनशन टूटा, आंदोलन जारी। हरिभूमि की बेबाक टिप्पणी है – हारा लोक, जीता तंत्र, लेकिन निश्चित ही यह पड़ाव है मंजिल नहीं।
 अमर उजाला के विचार पृष्ठ पर है – कालेधन का जाल, समिति गठित कर लेने भर से शायद ही अंकुश लगे। देश में आने वाले और यहां से जाने वाले अरबों डॉलर की जांच की मुकम्मल व्यवस्था तक नहीं है। संपादकीय टिप्पणी है – इस देश को ‘नारायणमूर्ति’ और ‘श्रीधरन’ जैसे कर्मयोगी मिल जाएं तो तस्वीर बदलते देर नहीं लगेगी।
साथ के पन्ने पर वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मय डे के हत्यारों की तलाश के संदर्भ में है – खबरनवीसों को देश में नहीं मिल पाता इंसाफ, पत्रकारों की मौत की गुत्थी न सुलझा पाने वाले देशों में भारत का १३वां नम्बर। पंजाब केसरी के संपादकीय में है – सच लिखने का कीमत। जनसत्ता के अनुसार-खबरें लिखते लिखते पत्रकार ही खबर बन गया।
 इकनॉमिक टाइम्स की बड़ी खबर है-आरबीआई के कानों में गूंजी महंगाई, फिर चलेगा ब्याज दरों का तीर, १५ महीने में १०वीं बार पॉलिसी दरें बढ़ा सकता है बैंक। बकौल राष्ट्रीय सहारा कर्ज और महंगा होने के आसार।
 राष्ट्रीय सहारा के पहले पन्ने के बॉटम पर है छह से १४ वर्ष तक के बच्चों के लिए निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के बावजूद अब तक केवल १८ राज्यों ने इसे अधिसूचित किया है, बाकी राज्यों में नौनिहाल इस हक से महरूम हैं।
देशबंधु ने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की रक्षा वैज्ञानिकों से अपील को महत्व दिया है – सुपर सोनिक क्रूज मिसाइल के बाद अब हाइपर सोनिक ब्रहमोस बनाए भारत।
१५ जून को लगने वाले इस वर्ष के पहले पूर्ण चन्द्रग्रहण पर राजस्थान पत्रिका की सुर्खी ध्यान खींचती है – सौ मिनट तांबे से दिखेंगे चन्दामामा।
MORNING NEWS

 0815 HRS
13 JUNE, 2011
THE HEADLINE:
  • Centre to amend Electoral Reforms Act to arrest flow of black money during elections.
  • Supreme Court to hear bail pleas of DMK MP Kanimozhi and Kalaignar TV MD Sharad Kumar today in the 2G Spectrum case.
  • West Bengal Assembly session begins today; state cabinet will meet in Kolkata to discuss the Singur Bill before it is tabled in the Assembly.
  • Thirty-two Taliban militants killed and 25 wounded in Afghanistan during an operation in Badghis province.
  • India will face West Indies in the fourth One dayer in Antigua today.
<><><>
The Centre will soon bring amendments to the existing Electoral Reforms Act on the basis of the recommendations of the Regional Consultation Meetings. This was disclosed by the Law Minister M. Veerappa Moily while addressing a press conference after the day-long seventh Regional Consultative Meeting in Guwahati last evening. He said the proposed Amendment Bill will ensure arresting the flow of black money during the elections including provision for stern action against those making false expenditure statements. Dr. Moily said there is an urgent need for de-criminalization of politics by preventing criminals from entering into the corridors of power.
“You may create many laws to combat corruption. But if you don’t root out the corruption from the root itself, allowing the corruption tree to grow as a gigantic tree, it may tomorrow become very difficult. That is why we are addressing the basic question of reforms in election laws.”
<><><>
The Congress has launched an awareness campaign on the issues of black money and corruption. Releasing the document containing his party’s views on the issue in Kolkata last evening, Senior party leader and Finance Minister Pranab Mukherjee said, the Constitution has given the power to legislate only to Parliament and the state Assemblies. He said the Lokpal Bill will be introduced in the monsoon session of the Parliament.
“The draft legislation will be introduced in Parliament by the Monsoon session. But nobody can give guarantee how the Parliament will pass it. By what time frame Parliament will pass it. Parliament is supreme.”
Mr.Mukherjee said the awareness campaign will be launched across the country and the documents will be made available in other languages.
<><><>
Congress General Secretary Digvijay Singh has favoured bringing the Prime Minister and higher judiciary under the purview of Lokpal. He, however, said that there should be a system to ensure that the Lokpal does not misuse its power. Mr. Singh was talking to reporters at his hometown Raghogarh in Madhya Pradesh last evening.
<><><>
The Supreme Court will hear today the bail pleas of DMK MP Kanimozhi and Kalaignar TV MD Sharad Kumar, accused in the 2G spectrum case. Kanimozhi, the 43-year-old daughter of DMK chief M Karunanidhi, and Kumar have challenged the Delhi High Court verdict rejecting their bail pleas. A vacation bench of justices B S Chauhan and Swatanter Kumar will take up the matter.
The High Court had on Wednesday dismissed their pleas after observing that they have strong political connections and the possibility of them influencing witnesses cannot be ruled out.
<><><>
A month-long session of West Bengal Assembly begins today with the address of Governor M. K. Narayanan. For the first time in 34 years, the Left Front will be on the opposition benches. The session is considered important because Mamta Banerjee government intends to introduce a bill in the House to hand over 400 acres of land to unwilling farmers from whom land was acquired by the erstwhile Left Front government at Singur. Although the left is not opposed to the handing over of the land back to the farmers, they are against certain technical aspects of the hand over.
<><><>
The West Bengal cabinet will meet in Kolkata today to discuss the Singur Bill before it is tabled in the State Assembly. Secretariat sources said, the draft has been submitted to the Chief Minister’s Office. The Bill, being prepared by the Industry Department, will seek to revoke the lease agreement with the Tatas by virtue of which nearly 1,000 acre of land will be reclaimed by the State at Singur, the site of the abandoned Tata Motors Nano project.
<><><>
The CPI-M has decided to take corrective steps at political and organisational level in West Bengal after holding a detailed review of the reasons for the party’s defeat in the recently held assembly elections. Party General Secretary, Prakash Karat said that the mistakes with regard to Singur and Nandigram proved costly for the CPI-M. He was addressing media persons at the end of the two-day Central Committee meeting in Hyderabad last evening.
<><><>
A National Human Rights Commission team will visit Lakhimpur Kheri district to investigate into the alleged rape and murder of a teenaged girl at Nighasan police station. AIR Lucknow correspondent reports that the girl was found hanging on a tree inside the police station premise on Friday.
The National Human Rights Commission has also issued notice to the Director General Police of the state, calling for a detailed report in the incident within four weeks. The state government has handed over the probe to Crime Branch of Criminal Investigation Department of state police. An FIR has also been lodged against a sub-inspector and two constables on the charges of destroying the evidence but nobody has been arrested so far in this case. District police chief has suspended all the 11 policemen posted at the police station on the day. Sunil Shukla, AIR News Lucknow.
<><><>
In a temporary respite to anti-Posco agitators, the Orissa government has halted land acquisition for the 52,000 crore rupee steel project for five days. Jagatsinghpur district Collector N C Jena said yesterday, there would be no land acquisition for the Posco project at the proposed site near Paradip for five days in view of the “Rajo” festival which is celebrated in Orissa. He said, after the five-day break, the land acquisition work which has been going on for the last several days, is scheduled to be resumed.
<><><>
A special investigation team of Mumbai police, probing the murder of senior journalist Jyotirmoy Dey, yesterday visited his mother’s residence at Amrut Nagar in Ghatkopar as well as his house in Powai. Joint Commissioner of Police (Crime) Himanshu Roy said preliminary investigations by the crime branch have revealed that the assailants may have been hired from outside the city and Dey’s recent articles on oil mafia might be the immediate trigger behind the murder. A report from AIR correspondent.
A day after veteran crime reporter J Dey was shot dead by four men on motorcycles on a street in suburban Powai in Mumbai, the city police have taken into possession a laptop, a hard disk and some important documents from his Powai residence. The city police have formed four crack teams to probe the murder of Dey. The role of the oil mafia is being probed as Dey had in the past exposed it. Earlier yesterday, Dey’s funeral in Mumbai was attended by several hundred people, mainly mediapersons, policemen and politicians. SWEETY KOTHARI, AIR NEWS, MUMBAI.
<><><>
Commerce Ministers of SAARC countries will meet in Maldives today. Implementation of South Asian Free Trade Agreement between SAARC countries is likely to dominate the agenda. Commerce and Industry Minister Anand Sharma will represent India at the meeting. Official sources said, India is pressing hard for the implementation of the agreement. Our correspondent reports, trade in services is another area which may also be discussed at the meeting. The services sector contributes over 50 per cent to India‘s economic growth.
<><><>
Temperatures remained below normal level in most parts of North India including the national capital yesterday. The maximum temperature dropped to 37.5 deg C in Delhi, two notches below normal.
AIR Allahabad correspondent reports that rain and thunder showers lashed several parts of Uttar Pradesh during the last 24 hours.
Since the weather has been changing for the last few days, rain and thunder showers have changed the peak temperature during day time. Good rain fall was recorded in the western parts of the state especially in bareily, Shagahanpur, Nazimabad, Muzzafarnagar and Muradabad . Despite the change in weather the heat impact is visible on daily life. Even after assurance by state authorities frequent power cuts adding more difficulties to people to beat the heat. The met department predicts that rain and thunder shower would continue in the state and maximum average temperature would be in and around 39 degree Celsius. Sanjay Pratap Singh, AIR News, Allahabad.
In the plains of Punjab and Haryana, the maximum temperature dropped by a few notches at many places, which were lashed by rain. Meanwhile, several areas of Himachal Pradesh were lashed by heavy rain. Heavy downpour in Dharamsala triggered landslides in interior areas but traffic was normal in all the major highways.
<><><>
In Afghanistan, thirty-two Taliban militants have been killed and 25 wounded, during an operation in the western Afghan province of Badghis. The Afghan Army commander, General Shahzada said in Herat yesterday that the operation was intensified on Saturday night and since then over 57 Taliban fighters have been killed, wounded and captured. He said, unfortunately, four Afghan army soldiers were killed and 3 others wounded during the operation.
<><><>
The Taliban has denied responsibility for twin bombings at a crowded market in the Pakistani city of Peshawar that killed at least 35 people and wounded more than 100 others. A Taliban spokesman said, it does not target civilians and mosques. It’s targets are security forces fighting along side the United States. The attack, one of the deadliest in weeks, devastated the upscale Khyber Supermarket district.
<><><>
Chinese officials say the death toll from heavy rains in central and southern provinces has risen to at least 94 and that 78 people are missing. The state flood control and drought relief agency said that torrential rain in the past week have triggered floods and landslides in 13 provinces, affecting more than 8 million residents. The agency said the inclement weather also destroyed close to 5 lakh hectares of crops.
<><><>
The militant Palestinian Islamist group Hamas has rejected its secular rival Fatah’s nominee to head a future unity government. Fatah on Saturday nominated current Prime Minister Salam Fayyad, a political independent, as its candidate to lead the new government. Fayyad is a US-educated economist and former International Monetary Fund official who enjoys the respect of foreign donors. He has also been credited with building the government institutions necessary for Palestinian statehood.
<><><>
The fourth Cricket One-Dayer between India and the West Indies will be played at Sir Vivian Richards Stadium in Antigua today. All India Radio will broadcast live commentary on the match. It can be heard on Rajdhani Channel and FM Gold from 6 PM.
India have already clinched the five-match series. In the third encounter at the same venue on Saturday, they beat the hosts by three wickets to take an unbeatable Three-Nil lead.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
  • Baba Ramdev’s 9-day fast coming to an end is the lead story in many dailies. A photograph of him ending his fast with a glass of juice appears alongside headlines like “Ramdev’s fast ends with a whimper,” in The Times of India, and “Ramdev ends fast, to continue fight,” in The Hindu. The headline in Mail Today reads, “Baba ends fast farce and loses face.”
  • Pranab Mukherjee’s statements on the Anna Hazare and Ramdev have been widely reported. The Indian Express quotes him as saying, “Parliament supreme, no one can dictate”. “Hazare, Ramdev trying to dictate terms to Centre, says Pranab” is the headline in The Hindu.
  • Hindustan Times writes, Anna Hazare has complained to Sonia Gandhi, expressing displeasure over party leaders calling him the face of the BJP and RSS. And The Pioneer reports that with Digvijay Singh coming out in his support, Anna Hazare has an unlikely backer.
  • The Indian Express, The Asian Age and The Pioneer carry photographs of the grieving mother and sister of slain scribe, Jyotirmoy Dey, on their front pages. “Oil mafia suspected in Dey killing” reads the headline in The Statesman.
  • The top news in The Times of India highlights a report from the Comptroller and Auditor-General that reveals that the Government showed favour to at least three private oil explorers, amongst them Mukesh Ambani’s RIL.
  • At the end of the crucial central committee meeting of the CPI-M after the poll debacle in West Bengal, Prakash Karat has hinted at changes in Bengal CPM leadership, reports The Statesman.
  • Another news item in The Statesman reveals that after earlier denials, the Centre has acknowledged, in response to an RTI inquiry, that P J Thomas was not cleared to serve on central deputation, as per a communique from the Kerala government.
        १३.०६.२०११दोपहर समाचार
१४३०

 मुख्य समाचार :

  • उच्चतम न्यायालय ने टूजी स्पैक्ट्रम मामले में डीएमके सांसद कनिमोरी की जमानत याचिका पर सुनवाई २० जून तक स्थगित की। सीबीआई से जवाब मांगा।
  • राष्ट्रीय महिला आयोग ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में कुछ पुलिसकर्मियों द्वारा १४ वर्ष की एक लड़की से कथित बलात्कार और उसकी हत्या की घटना का संज्ञान लिया। मानवाधिकार आयोग ने राज्य सरकार से चार सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी।
  • विदेश मंत्री ने हज यात्रियों की सुविधा के लिए आज कई उपायों की घोषणा की।
  • पाकिस्तान में मुंबई आतंकी हमले की सुनवाई कर रहे जज को चौथी बार बदला गया।
  • इस वर्ष के पहले दो महीनों में सकल प्रत्यक्ष कर वसूली में ३७ फीसदी तक की बढ़ोतरी, लेकिन कुल प्रत्यक्ष कर वसूली में गिरावट।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच चौथा एकदिवसीय क्रिकेट मैच आज एंटीगा में।

 उच्चतम न्यायालय, ने टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में डी०एम०के० सांसद कनिमोई की जमानत याचिका पर सीबीआई से जवाब मांगा है। न्यायालय ने यह भी जानना चाहा है कि कलेंग्नार टीवी को कथित रूप से दिये गए दो सौ करोड़ रुपये का क्या हुआ। भ्रष्टाचार को मानवाधिकारों के उल्लंघन का सबसे खराब रूप बताते हुए न्यायालय ने सीबीआई से यह अनुमान लगाने को भी कहा कि पूर्व दूरसंचार मंत्री ए. राजा के कार्यकाल के दौरान दूरसंचार कंपनियों को जारी लाइसेंसों से सरकारी खजाने को वास्तव में कितना नुकसान हुआ। न्यायमूर्ति बी.एस चौहान और न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की पीठ ने सीबीआई से यह बताने को भी कहा कि टू-जी स्पेक्ट्रम मामले की सीबीआई की विशेष अदालत में चल रहे मुकदमे की क्या स्थिति है। न्यायालय ने सीबीआई को कनिमोरि और कलेंग्नार टीवी के महाप्रबंधक शरद कुमार की जमानत याचिकाओं पर जवाब देने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है। इस मामले में सीबीआई के दूसरे आरोप पत्र में कनिमोरि और शरद कुमार के नाम शामिलहैं। उन पर दो सौ करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप है। विशेष अदालत द्वारा उनकी जमानत नामंजूर किये जाने के बाद बीस मई को उन्हें गिरफ्तार किया गया था। इन दोनों की कलैग्नार टीवी प्राइवेट लिमिटेड में २०-२० प्रतिशत हिस्सेदारी है। न्यायालय ने मामले की सुनवाई के लिए २० जून की तारीख तय की है। डीएमके प्रमुख एम. करूणानिधि की पुत्री कनिमोई और शरद कुमार ने टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में जमानत न देने के दिल्ली उच्च न्यायालय और निचली अदालत के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की है।
  —
 महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को आदर्श सोसाइटी जांच आयोग ने इस महीने की २० तारीख तक हलफनामा पेश करने की अनुमति दे दी है। पिछले शुक्रवार को श्री चव्हाण ने हलफनामा दायर करने के लिए कुछ और समय मांगा था। यह न्यायिक आयोग आदर्श हाऊसिंग सोसाइटी घोटाले की जांच कर रहा है। आज श्री चव्हाण का अनुरोध आयोग के अध्यक्ष अवकाश प्राप्त न्यायमूर्ति जे.ए.पाटिल के समक्ष रखा गया, जिन्होंने इसके लिए उन्हें समय दे दिया। दो सदस्यों के इस आयोग ने दस मई को श्री चव्हाण को निर्देश दिया था कि राज्य के राजस्व मंत्री के रूप में उन्होंने अपने कार्यकाल में आदर्श हाऊसिंग सोसाइटी की जो फाईलें निपटाई थीं, उनके सम्बन्ध में वे हलफनामा दाखिल करें।
—-
 केन्द्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि देश में वृद्धि संकेतक ठीक हैं और केन्द्र नीति सुधारों के प्रति वचनबद्ध हैं। कर-व्यवस्था और अन्तर्राष्ट्रीय कर-नियमों को नये विश्व परिवेश के अनुरूप ढालने के बारे में नई दिल्ली में आयोजित गोष्ठी में श्री मुखर्जी ने स्वीकार किया कि औद्योगिक विकास की गति कुछ कम हुई है जिसका एक कारण पिछले वर्ष का प्रभाव भी है,लेकिन देश की अर्थव्यवस्था के वृद्धि संकेतक एकदम ठीक हैं। उन्होने कहा कि सरकार को अगले वर्ष अपै्रल से शुरू होने वाली बारहवी पंचवर्षीय योजना में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर नौ से साढ़े नौ प्रतिशत रहने की उम्मीद है। श्री मुखर्जी ने कहा कि भारत कर-सुधारों को लागू करने के लिए वचनबद्ध है और इस वर्ष के शुरू में वस्तु और सेवाकर संशोधन विधेयक संसद में पेश किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि डी टी सी यानी प्रत्यक्ष कर कोड अगले वर्ष पहली अप्रैल से लागू करने की योजना है। आर्थिक सहयोग तथा विकास संगठन-ओ ई सी डी के महासचिव एंजेल गुर्रिया ने भारतीय अर्थव्यस्था की सराहना करते हुए कहा कि यहां की विकास दर संगठन के अन्य देशों के मुकाबले तीन गुना है। उन्होंने कहा कि अब कर छूट और कर माफी जैसी व्यवस्थाओं की समीक्षा करना जरूरी हो गया है और ये सुविधाएं केवल बेहद जरूरी होने पर ही दी जानी चाहिए।  
 पश्चिम बंगाल में सर्वदलीय बैठक ने प्रस्तावित सिंगूर विधेयक पर सहमति व्यक्त की है जिसका उद्देश्य उन किसानों को चार सौ एकड भूमि लौटा देना है, जो अपनी जमीन बेचना नहीं चाहते। वामपंथी दलों ने कुछ तकनीकी पहलुओं पर आपत्ति जताई थी। यह चार सौ एकड जमीन सिंगूर में हैं जहा तत्कालीन वामपंथी सरकार ने टाटा की नैनो परियोजना के लिए एक हजार एकड जमीन का अधिग्रहण किया था। इस विधेयक पर विधानसभा में कल चर्चा होने की उम्मीद है।
      —-
 वामपंथी दलों ने किसानों के हितों को देखते हुए मौजूदा भूमि अधिग्रहण कानून को रद्द करने और नया विधेयक लाने की मांग की है। आज हैदाराबाद में संवाददाता सम्मेलन में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव ए.बी. वर्धन ने कहा कि १९८४ के मौजूदा कानून में जनहित के नाम पर सरकार को भूमि अधिग्रहण का मनमाना अधिकार दिया गया है। इसे तुरंत रद्द किया जाना चाहिए। नये कानून में किसानों के हितों की रक्षा करते हुए परियोजनाओं के लिए केवल सीमित भूमि के अधिग्रहण की व्यवस्था होनी चाहिए। आज सुबह हैदराबाद में प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो के सदस्य सीताराम येचुरी ने कहा कि मौजूदा भूमि अधिग्रहण कानून को निरस्त करके विशेष आर्थिक क्षेत्रों के लिए एक नया कानून लागू किया जाना चाहिए।
 तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे.जयललिता दो दिन के दौरे पर आज नई दिल्ली पहुंच रही हैं। राजधानी में वे प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह से मिलेंगी। हमारे संवाददाता ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि वे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मिल सकती हैं। पिछले महीने की १६ तारीख को मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभालने के बाद सुश्री जयललिता की यह नई दिल्ली की पहली यात्रा है। सरकारी सूत्रों के अनुसार डॉक्टर सिंह से भेंट के दौरान तमिलनाडु में विकास परियोजनाओं और श्रीलंका में तमिलों के पुर्नवास के मुद्दों पर विचार विमर्श होने की आशा है। सुश्री जयललिता के साथ तमिलनाडु के वित्तमंत्री और मुख्य सचिव भी आ रहे हैं।
 राष्ट्रीय महिला आयोग ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में कुछ पुलिसकर्मियों द्वारा १४ वर्ष की एक लड़की से कथित बलात्कार और उसकी हत्या की घटना का संज्ञान लिया है। आयोग की अध्यक्ष यासमीन अबरार ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार को आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए और राज्य मे कानून और व्यवस्था कायम करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस की गतिविधियों को लेकर आयोग चिंतित है। घटना की शिकार लड़की का शव लखीमपुर के पुलिस परिसर में एक पेड़ पर लटका मिला था। वह पशुओं को चराते समय पुलिस परिसर में चली गई थी। इस बीच राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने उत्तर प्रदेश सरकार से चार सप्ताह के भीतर इस घटना की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। हत्या  के सबूत नष्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कल रात उनके खिलाफ एफ. आई. आर. दर्ज की गई।लखनऊ से पहुंचे चिकित्सकों के चार सदस्यीय दल ने मरी पाई गयी लड़की के शव का दोबारा से निरीक्षण किया है। राज्य सरकार ने पूरे मामले की जांच  सी बी, सी आई डी को सौंप दी है और पुलिस अधीक्षक प्रकाश त्रिपाठी के नेतृत्व में सी बी सीआईडी लखनऊ पहुंचकर जांच शुरू कर दिया है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की टीम भी आज वहां पहुंच रही है। आयोग ने राज्य के पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर पूरे मामले की विस्तृत रिपोर्ट चार सप्ताह के भीतर देने को कहा है। जिले के पुलिस अधीक्षक ने पहले शव विच्छेदन की रिपोर्ट का हवाला देते हुए संबंधित युवती की हत्या से इंकार किया है। लड़की की मां ने अपने अपनी शिकायत में बलात्कार और हत्या के आरोप लगाये हैं। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
    —
 भारतीय जनता पार्टी ने मांग की है कि इस मामले की भलीभांति जांच होनी चाहिए। पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने आरोप लगाया है कि मायावती सरकार आरोपियों का बचाव कर रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जांच के लिए सीबी-सीआईडी उपयुक्त एजेंसी नहीं है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रीता बहुगुणा ने भी इस घटना की कड़ी निन्दा करते हुए सख्त कार्रवाई की मांग की है। यह बहुत ही अशोभनीय बहुत ही निन्दनीय घटना है और कार्रवाई अगर सख्त नहीं होगी तो वहां महिला कांग्रेस के लोग लगे हैं हम पूरी कांग्रेस के लोग, उसपे ३०२ का मुकदमा लगना चाहिए, इनकी अरेस्ट होनी चाहिए, इनको जेल जाना चाहिए।
 मुंबई में पत्रकार संघ ने वरिष्ठ क्राइम रिपोर्टर ज्योतिर्मय डे के हत्यारों के खिलाफ कडी कार्रवाई की मांग की है। हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि काले स्कार्फ पहनकर और हाथों में पोस्टर लिए इन पत्रकारों ने मुंबई में  सचिवालय से प्रेस क्लब तक मौन जुलूस निकाला। वरिष्ठ पत्रकार ज्योर्तिमय डे की निर्मम हत्या का विरोध करते हुए आज मुंबई में पत्रकार संगठनों ने इस मामले की जांच सीबीआई जांच करने की मांग की। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों ने मुंबई में डे की निन्दा करने , सरकार से मामले की त्वरित जांच की मांग करने तथा दोषियों को जल्द से जल्द पकड़ने को लेकर  प्रैस क्लब से राज्य सचिवालय तक की विरोध रैली निकाली। उन्होंने पत्रकारों की सुरक्षा पर जल्द से जल्द कानून बनाने की भी मांग की। महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस समिति के एक प्रतिनिधिमंडल ने भी डे की हत्या की पृष्ठभूमि पर आज मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण से मांग की और उनसे राज्य में पत्रकारों पर हमले की बढ़ती घटनाओं पर रोक लगाने के लिए समुचित कदम उठाने का अनुरोध किया। चव्हाण ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया और कहा कि सरकार पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर जरूर कोई उचित कदम उठाएगी। स्वीटी कोठारी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई। इससे पहले, मुम्बई में वरिष्ठ पत्रकार ज्योर्तिमय  डे की हत्या की जांच कर रहे पुलिस के विशेष दल ने कल शहर के घाटकोपर इलाके के अमृत नगर में डे की मां के घर तथा पोवई में उनके घर का दौरा किया । पुलिस के संयुक्त आयुक्त हिमांशु राय ने बताया कि पुलिस ने ज्योर्तिमय डे के पोवई के घर से एक लैपटॉप, एक हार्ड+डिस्क और कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए। उन्होंने बताया कि पुलिस को इस मामले में कुछ महत्त्वपूर्ण सुराग मिलें है। मिड डे अखबार के ५६ वर्षीय अपराध संवाददाता ज्योर्तिमय डे की कुछ अज्ञात हलावारों ने शनिवार दोपहर को पोवई में गोलीमार कर हत्या कर दी थी।
 चालू वित्त वर्ष के पहले दो महीनों में प्रत्यक्ष करों की कुल वसूली में ३७ प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि इन करों की शुद्ध वसूली ४८ प्रतिशत कम हुई। वित्त मंत्रालय से जारी आंकड़ों के अनुसार प्रत्यक्ष करों की शुद्ध वसूली में कमी इसलिये आई कि आयकर विभाग ने अप्रैल और मई के महीनों में जो टैक्स रिफंड किये, उसमें दो सौ प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई। शुद्ध कर निकालने के लिए कुल कर वसूली में से रिफंड की राशि घटाई जाती है। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर ने इस वर्ष अप्रैल और मई में ३७ हजार चार सौ ५० करोड़ रूपये से ज्यादा के कर रिफंड किये, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में ११ हजार आठ सौ करोड़ रूपये के रिफंड हुये थे। इस तरह कुल शुद्ध प्रत्यक्ष कर वसूली में २४ हजार आठ सौ करोड़ रूपये की कमी आ गई। चालू वित्त वर्ष के बजट अनुमानों में प्रत्यक्ष कर वसूली करीब ५ लाख ३३ हजार करोड़ रूपये रखी गई है।
 देश में पिछले वित्त वर्ष के दौरान बिजली उत्पादन के लक्ष्य में दो प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। ये गिरावट मुख्य रूप से कोयले के उत्पादन और बिजली पैदा करने के लिए इसकी उपलब्धता में कमी आने की वजह से हुई। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार देश में आठ सौ तीस अरब यूनिट बिजली पैदा करने का लक्ष्य था, लेकिन आठ सौ ग्यारह अरब यूनिट विद्युत का ही उत्पादन हुआ। रिपोर्ट में कहा गया है कि बिजली उत्पादन में दो दशमलव चार फीसदी की कमी मुख्य रूप से पनबिजली तैयार करने में गिरावट की वजह से हुई। देश की कुल बिजली में से ६५ प्रतिशत अकेले पनबिजली घरों से प्राप्त होती है। २०१०-२०११ के दौरान कोयले के उत्पादन में लक्ष्य से आठ फीसदी की कमी रही है, लेकिन ऊर्जा के दो अन्य प्रमुख स्रोतों पनबिजली और परमाणु ऊर्जा से पिछले वित्त वर्ष में बिजली का उत्पादन लक्ष्य से अधिक रहा। केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण ने अपने आंकलन में कहा है कि २०१०-२०११ में देश में साढ़े आठ फीसदी बिजली की कमी रही और इस वित्त वर्ष के दौरान इसमें दस प्रतिशत से भी अधिक की कमी होने का अनुमान है।
 विदेश मंत्री एस.एम कृष्णा ने हज यात्रियों की सुविधा के लिए आज कई उपायों की घोषणा की। इनमें ७० वर्ष से अधिक आयु के लोगों को अपने साथ एक व्यक्ति को ले जाने की अनुमति देना और पासपोर्ट आसानी से उपलब्ध करा देना शामिल हैं। इसके अलावा जो लोग तीन साल से लगातार आवेदन कर रहे हैं, उन्हें अपने आप ही हज यात्रा पर जाने वाले लोगों की सूची में शामिल कर लिया जायेंगा। आज नई दिल्ली में वार्षिक हज सम्मेलन में श्री कृष्णा ने इन उपायों का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हज प्रबंधन की व्यवस्था को लगातार बेहतर बनाने के प्रयासों के अन्तर्गत इस साल से ७० वर्ष से अधिक उम्र में हज यात्रियों को अपने साथी और अपने लिए पक्के तौर पर सीट मिल जायेंगी। श्री कृष्णा ने कहा कि जो लोग लगातार तीन साल से हज यात्रा पर जाने की अर्जी दे रहे थे, लेकिन लॉटरी में उनका नाम नहीं आ रहा था, उन्हें यात्रा पर जाने के लिए अपने आप ही सीट मुहैया करा देने का फैसला पिछले वर्ष कर लिया गया था। इसमें तय किया गया था कि ऐसे लोगों को लॉटरी में भाग नहीं लेना पड़ेगा। विदेश मंत्री ने बताया कि हज यात्रियों की संख्या में पर्याप्त वृद्धि को देखते हुए सउदी अरब सरकार से अनुरोध किया गया है कि वह ऐसे लोगों के लिए अतिरिक्त कोटे की व्यवस्था करें। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पिछले साल भारत से एक लाख ७१ हजार छह सौ ७० लोग हज करने गये थे, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। विदेश मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि इस साल से और अधिक हज यात्रियों के सउदी अरब पहुंचने पर उनके लिए समुचित प्रंबंध हो सकें। 
 पंजाब में जांलधर पुलिस ने खालिस्तान कमांडो फोर्स के मुखिया परमजीत सिंह पंजवार के जर्मनी में रह रहे परिवार को जालंधर के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय से फर्जी दस्तावेजों के आधार पर पासपोर्ट बनवाने में मदद करने वाले सार्वजनिक निर्माण विभाग के जूनियर इंजीनियर परमजीत सिंह को गिरफ्तार करने का दावा किया है। पंजवार के परिवार के इन सदस्यों में उसकी पत्नी और दो पुत्र शामिल हैं। पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है जिनमें पंजवार और उसके परिवार के तीन सदस्य, उसका भाई सरबजीत और तरण तारण जिले के मलुवाल कला गांव का नम्बरदार सुलखन सिंह तथा जूनियर इंजीनियर शामिल है। शुरूआती पूछताछ से पता चला है कि वर्ष २००८ में भगोड़े पंजवार ने अपने भाई सरबजीत और दोस्त परमजीत की मिली भगत से जाली दस्तावेजों के आधार पर तीन पासपोर्ट तैयार किये जो बाद में जर्मनी में पंजवार के परिवार को भेज दिये। आगे पूछताछ चल रही है।
      —
 पाकिस्तान में मुंबई आतंकी हमलों के सात पाकिस्तानी अभियुक्तों पर जिस आतंकवाद निरोधक अदालत में मुकदमा चल रहा है, उसके जज को चौथी बार बदल दिया गया है। जज राणा निसार अहमद  का पंजाब सूबे की एक अन्य अदालत में तबादला कर दिया गया है। नवम्बर २०१० में रावलपिंडी की आतंकवाद निरोधक अदालत में नियुक्ति के बाद से वे मुंबई आतंकी हमलों के मामले की सुनवाई कर रहे थे। विशेषज्ञों का कहना है कि श्री अहमद का अचनाक तबादला किये जाने से मुंबई आतंकी हमलों के मामले की सुनवाई पर असर पड़ सकता है, क्योंकि नये जज को इस जटिल मामले को पूरी तरह समझने में समय लगेगा। २००९ में इस मुकदमे की कार्रवाई शुरू होने के बाद से इसमें कई बार तकनीकी कारणों और अन्य वजहों से देरी हो रही है। श्री अहमद पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या के पांच आरोपियों के मुकदमे की सुनवाई भी कर रहे थे। श्री अहमद द्वारा पूर्व राष्टपति परवेज मुशर्रफ के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किये जाने के कुछ घन्टे बाद उनका तबादला कर दिया। उन्होंने बेनजीर भुट्टो की हत्या की जांच कर रहे अधिकारियों से सहयोग न करने के कारण मुशर्रफ के खिलाफ वारंट जारी किया था।  श्री अहमद ने संघीय जांच एजेंसी को मामले की २५ जून को होने वाली अगली सुनवाई तक परवेज मुशर्रफ की चल और अचल संपत्ति का पूरा रिकॉर्ड उपलब्ध कराने को भी कहा था। श्री अहमद ने इससे पहले फरवरी में जांचकर्ताओं द्वारा मुशर्रफ को भगौड़ा घोषित किये जाने के बाद भी उनकी गिरफ्तारी का वारंट जारी किया था।
 इराक के बसरा शहर में आज एक पुलिस यूनिट परिसर के प्रवेश द्वार पर एक आत्मघाती बम हमलावर ने विस्फोटकों से लदे अपने वाहन को उड़ा दिया, जिससे इस दक्षिणी शहर में पांच पुलिसकर्मी मारे गये और १५ लोग घायल हो गये। विस्फोट से पुलिस यूनिट की इमारत क्षतिग्रस्त हो गई और परिसर के मुख्य द्वार के पास कई वाहन नष्ट हो गये या उन्हें नुकसान पहुंचा। बम हमलावर ने अपने वाहन को परिसर में ले जाने की कोशिश की, लेकिन सुरक्षा गाडोर्ंं के चेतावनी देने के बावजूद वह नहीं माना। इसके बाद सुरक्षा गार्डों ने उस पर गोली चला दी और खुद उसने वाहन को उड़ा दिया।
—-
 अमरीकी नौसेना ने उत्तर कोरिया के एक जहाज को म्यामां के लिए मिसाइल टैक्नोलॉजी लेकर जाने के संदेह में रोक लिया। न्यूयार्क टाइम्स की खबर के अनुसार इसके बाद उत्तर कोरिया ने मजबूर होकर जहाज को वापस बुला लिया। इस सिलसिले में कई दिन तक राजनयिक बातचीत चलती रही। अमरीका सरकार ने अपनी कार्रवाई के बारे में कोई सरकारी घोषणा नहीं की, लेकिन समाचार पत्र के अनुसार अमरीकी अधिकारियों ने इस घटना को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को लागू करने की दिशा में नौसैनिक ताकत और राजनयिक दवाब का मिलाजुला उदाहरण बताया है। उत्तरी कोरिया द्वारा २००९ में परमाणु परीक्षण करने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने उस पर पाबंदियां लगा दी थीं।
 क्वांटास और जेट स्टॉर ने मेलबॉर्न के लिए अपनी उड़ानें फिर शुरू कर दी हैं। इससे पहले चिली के ज्वालामुखी की राख से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के हवाई अड्डों पर असर पडने के कारण यह उड़ाने रोक दी गई थीं। तस्मानिया और न्यूजीलैंड के हवाई अड्डों से अब भी इनकी उड़ानें नही हो रही है, जिसकी वजह से हजारों मुसाफिर फंसे हुए है।  राख के बादलों के एडीलेड की ओर बढ़ने से चिंता पैदा हो गई है। क्वांटास के सूत्रो ने बताया है कि सप्ताहांत में सौ उड़ानें रद्द हुई, जिसके कारण २० हजार यात्रियों को हवाई सेवायें उपलब्ध नहीं हो सकीं। अब क्वांटास और जेट स्टॉर फंसे हुये यात्रियों को रवाना करने लगे है, लेकिन टाइगर एयरवेज का कहना है कि उसकी उड़ानें कम से कम शाम ५ बजे तक फिर शुरू नहीं हो पायेंगी। इस कंपनी ने बुधवार तक पर्थ से मेलबॉर्न के लिए भी अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं। वर्जिन पहली विमान सेवा कंपनी है, जिसने मेलबॉर्न से तड़के घरेलू उड़ानें फिर शुरू कीं और अब उसके विमान तस्मानिया और न्यूजीलैंड जा रहे हैं। इससे पहले न्यूजीलैंड के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कहा कि चिली के ज्वालामुखी का फटना अब भी जारी रहने की वजह से कम से कम एक हफ्ते तक देश का वायुमार्ग प्रभावित रह सकता है।
 ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पॉस्को परियोजना स्थल पर जमीन के जबरन अधिग्रहण के आरोप का खंडन किया है। उन्होंने भुवनेश्वर में पत्रकारों को बताया कि अधिग्रहण शांतिपूर्वक सुचारू ढंग से चल रहा है। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने ओडिशा सरकार से कहा है कि संसद में भूमि अधिग्रहण विधेयक पारित होने तक वह जगत सिंह पुर जिले में पाराद्वीप के पास पॉस्को इस्पात परियोजना के लिए जमीन का अधिग्रहण रोक दें। वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी किसी भी उद्योग के लिए जबरन जमीन लिये जाने के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि ओडिशा सरकार को परियोजना लगाने वाले उद्योगपतियों को स्थानीय किसानों से जमीन खरीदने के लिए सीधे बातचीत करने की अनुमति देनी चाहिये। इस बीच, पॉस्को परियोजना क्षेत्र के गोविन्दपुर में भूमि अधिग्रहण के मुद्दे पर तनाव बना हुआ है। राज्य सरकार ने सुरक्षा के लिए वहां २० पलटनें तैनात की गई हैं।
 असम के ग्वालपाड़ा जिले में आज सवेरे रंगजुली में एक सड़क दुर्घटना में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और ४० व्यक्ति घायल हो गये। ये दुर्घटना रंगजुली थाना क्षेत्र के अन्तर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-३७ पर एक यात्री बस और एक ट्रक के बीच सीधी टक्कर की वजह से हुई। सरकारी सूत्रों के अनुसार बस ग्वालपाड़ा से गुवाहाटी जा रही थी। घायलों को ग्वालपाड़ा सिविल अस्पताल और दुधनोई एफ.आर.यू. में तत्काल दाखिल किया गया। बाद में गंभीर रूप से घायल कम से कम दस यात्रियों को गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज में भेजा गया।
 केन्द्र, क्षेत्रीय सलाहकार बैठकों की सिफारिशों के आधार पर जल्दी ही मौजूदा चुनाव सुधार कानून में संशोधन लाएगा। कल शाम गुवाहाटी में सातवीं क्षेत्रीय सलाहकार बैठक के बाद विधि मंत्री वीरप्पा मोइली ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस आशय का संशोधन विधेयक इस साल के अंत तक संसद में पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित विधेयक चुनावों के दौरान काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाएगा और चुनावी खर्च के झूठे दस्तावेज देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करेगा। विधि मंत्री ने बताया कि सरकार दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में लोगों की संवैधानिक आकांक्षाओं को पूरा करने के सभी प्रयास करेगी।
 सरकार काले धन पर अंकुश लगाने के लिए विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून, काले धन पर रोक लगाने के कानून और अप्रत्यक्ष करों से संबंधित कानूनों में संशोधन करने पर विचार कर रही है। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने आकाशवाणी को बताया कि केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड . के अध्यक्ष प्रकाश चंद्र की अध्यक्षता में एक समिति केन्द्रीय उत्पाद शुल्क कानून  की भी समीक्षा करेगी। वर्तमान भ्रष्टाचार निरोधक कानून में भी संशोधन किए जा सकते हैं, ताकि यह आज की जरूरतों पर खरा उतर सके। काले धन पर रोक लगाने , इसे गैरकानूनी ढंग से विदेश भेजने और  इसे वापस लाने के बारे में बनाई गई उच्चस्तरीय समिति चाहती है कि  कर चोरी को एक दंडनीय  अपराध माना जाए।
—-
 कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने प्रधानमंत्री और उच्च न्यायपालिका को लोकपाल के दायरे में लाने का समर्थन किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए कि लोकपाल के अधिकारों का दुरूपयोग नहीं किया जा सके। श्री सिंह मध्यप्रदेश में अपने गृहनगर राघोगढ़ में संवाददाताओं से बातचीत  कर रहे थे।
—-
 बम्बई शेयर बाजार के सेन्सेक्स में आज शुरूआती कारोबार में करीब ११० अंक की गिरावट आयी। ३० शेयरों पर आधारित सेंसेक्स में पिछले तीन सत्रों में २२६ अंकों से अधिक की गिरावट आई थी। अब से कुछ देर पहले यह १८  अंक गिर कर १८ हजार २४६ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी -८ अंक गिरकर ५- हजार -४७७  पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज सुबह के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रूपया १५ पैसे कमज+ोर हुआ। इसकी कीमत ४४ रूपये ८७ पैसे प्रति डॉलर हो गई।
    —–
 नगालैंड के सामाजिक कार्यकर्ता निकेटु इरालु को २०११ के असम के उपेन्द्र नाथ ब्रह्‌मा मानवीय कार्यकर्ता पुरस्कार के लिए चुना गया है। ७५ वर्षीय श्री इरालु नगा सुलह सफाई समिति के अध्यक्ष है। असम के कोकराझार में अगले महीने की २४ तारीख को एक समारोह में ये पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। इससे पहले औरों के अलावा ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता डॉक्टर इन्दिरा गोस्वामी और लेखिका तथा सामाजिक कार्यकर्ता महाश्वेता देवी को यह सम्मान प्रदान किया जा चुका है।
 भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का चौथा मैच आज एंटीगा में खेला जाएगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल शाम छह बजे से राजधानी चैनल और एफ एम गोल्ड पर सुना जा सकेगा। भारत तीसरे मैच को तीन विकेट से जीतकर श्रृंखला में तीन-शून्य की अजेय बढ़त ले चुका है।

MIDDAY NEWS
 1400 HRS

  13 JUNE, 2011

THE HEADLINES:
  • Supreme Court adjourns DMK MP Kanimozhi’s bail plea till June 20; asks CBI to file response.
  • NCW takes suo motu cognizance of rape and murder of a 14-year-old girl by a group of policemen in Lakhmipur in UP; NHRC also seeks report from UP government within 4 weeks.
  • External Affairs Minister announces a number of measures to facilitate Haj piligrims.
  • In Pakistan, the judge hearing Mumbai terror attack case, changed for the fourth time.
  • Gross direct tax collection for the first two months of this fiscal goes up by 37 percent, Net direct tax collection declines.
AND IN SPORTS
  • India clash with West Indies in the fourth One dayer in Antigua this evening.
{}<><><>{}
 The Supreme Court today sought the CBI’s response on DMK MP Kanimozhi’s bail plea. The apex court also wanted to know the status of 200 crore rupees allegedly given to Kalaignar TV. Terming corruption as the worst form of human rights violation, the apex court asked the CBI to estimate loss accrued to the exchequer on account of licences issued to telecom operators during the tenure of A Raja as Telecom minister. A bench comprising justices B S Chauhan and Swatanter Kumar also asked the investigating agency to inform it about the status of trial in the 2G case before a CBI special court. The court granted a week’s time to the CBI to file its response on the bail plea of Kanimozhi and Sharad KumarMD of Kalaignar TV. Kanimozhi and Kumar, named as accused in the second charge sheet for allegedly taking bribe of 200 crore rupees, were arrested on May 20 after the special court dismissed their bail pleas in the case. Both Kanimozhi and Kumar have 20 per cent stake each in Kalaignar TV Pvt Ltd, which allegedly received 200 crore through a “circuitous” route from Shahid Balwa promoted DB Realty. The matter has been posted for further hearing on the 20th of June. Kanimozhi, the daughter of DMK chief M Karunanidhi, and Kumar approached the Supreme Court against the order of the Delhi High Court and the trial court which had refused to grant them bail in the 2G case.
{}<><><>{}
 In Uttar Pradesh three policemen have been detained on  the charges of destroying the evidence for the alleged rape and killing of a teenaged girl at Nighasan police station in Lakhimpur Kheri district. A FIR was lodged against them last night.  The National Commission for Women, NCW has taken suo motu cognizance of the Lakhimpur incident in Uttar Pradesh where a 14-year-old girl was allegedly raped and murdered by a group of policemen. NCW Chairperson Yasmin Abrar said that the UP government should take strict action against the accussed and maintain law and order in the State.  More from our correspondent:
A four member doctors tem from Lucknow conducted post-mortem of the dead body of the girl second time in the presence of IG police Lucknow Rangeand divisional commissioner. The state government has handed over the probe to Crime Branch of Criminal Investigation Department of state police and team of CB CID headed by the Superintendent of police Prakash Tripathi has initiated investigation into the case. A team of the National Human Rights Commission, NHRC will be visiting today to Lakhimpur Kheri to investigate the case. NHRC has also issued notice to the Director General Police of the state, calling for a detailed report in the incident within four weeks. A teenaged girl was found hanging on a tree inside the police station premise on Friday. District police chief has suspended all the 11 policemen posted at the police station on the day. He has ruled out that the girl was murdered citing the earlier post mortem report. The victim’s mother in her complaint has alleged that the girl was raped and murdered. Sunil Shukla, AIR News Lucknow
 Meanwhile, BJP today demanded a thorough investigation into the alleged rape and murder of a 14 year old girl by a group of policemen in Lakhimpur district of Uttar Pradesh. Party Spokesman Prakash Javdekar accussed the Mayawati Government of shielding the accused and said that CB-CID is not the right agency to carry out the probe.
{}<><><>{}
 Finance Minister Pranab Mukherjee has called for strong measures to reverse the ongoing trend of illicit outflows of money from developing countries and exploitation of their natural resources through abusive transfer pricing schemes. Addressing a seminar on Adapting Tax System and International Tax rules to the New Global environment in New Delhi today, Mr. Mukherjee said that the abusive behaviour is robbing developing countries of their resources which required for financing of developmental programmes.
 The Minister said that transfer pricing continues to be an important tax issue due to high increase in cross border trade taking place within multinational enterprises located in developed, developing and underdeveloped countries. Mr. Mukherjee said the era of Banking secrecy is over and that International community is ready to declare sanctions against such countries, who do not comply with the common view of the community and are still working as a tax haven. The Minister said thatIndia is committed to Tax reforms and has already introduced constitutional amendment Bill on Goods and Services Tax GST in the Parliament early this year. He said the Direct Tax Code DTC is scheduled to become effective from 1st of April next year. He said  the govenment’s role has changed to facilitation from control. The two day Seminar jointly organised by the finance Ministry and the Organisation for Economic Cooperation and Development, OECD will discuss the issues pertaining to transfer pricing, global trends in Tax reforms Implications for International tax arrangements  and elimination of double taxation among others.
{}<><><>{}
 External Affairs Minister S M Krishna today announced a slew of measures for Haj pilgrims. It include allowing a companion for those above 70 years of age, easier passport clearances and automatic inclusion of those applicants in the list who have been applying for three years. Addressing the annual Haj conference in New Delhi, Mr Krishna said, in its efforts to continuously improve Haj management, it has been decided to allocate confirmed seats to all the willing pilgrims over 70 years of age along with a companion, with effect from this year. The Minister said the decision taken last year to allow those Haj pilgrims who have applied unsuccessfully for three consecutive years to be automatically given a seat without having to participate in the draw of lots. He said an additional Haj quota has also been sought from the Saudi Arabia government to accommodate the significant increase in the number of willing pilgrims.  The ministry will also ensure accommodation to more Haj pilgrims in Saudi Arabia from this year. Our correspondent reports,  a record number of one lakh seventy one thousand six hundred and seventy one pilgrims from Indiaperformed Haj last year.
{}<><><>{}
 In West Bengal, an all party meeting has agreed to the  the proposed Singur bill which aims at returning 400 acres of land to the  unwilling farmers. The Left parties  had objections to certain technical aspects of the hand-over. The four hundred acres of land is in Singur where the erstwhile Left Goverment had acquired one thousand acres land for the Tata’s Nano project.  The bill is likely to come up tomorrow for discussion in the Assembly.
{}<><><>{}
 Tamil Nadu Chief Minister J Jayalalithaa is arriving in New Delhi today on a two day visit. She will meet Prime Minister Dr Manmohan Singh during her stay in the capital. Our correspondent quoting sources reports,  she could also meet Congress president Sonia Gandhi. It is her first visit to New Delhi after assuming office as chief minister on 16th of last month.  Official sources say, she is expected to discuss developmental projects in Tamil Nadu and the issue of rehabilitation of Tamils in Sri Lanka when she meets Dr  Singh. She is accompanied by the Tamil Nadu finance minister and state chief secretary.<><>
 The Journalists Association in Mumbai today demanded strong action against the culprits in senior crime reporter J Dey’s murder case. Wearing a black scarf and carrying posters of Dey, the Journalists are holding a silent protest march from the Press club to the State Secretariat in Mumbai today, condemning Dey’s brutal killing.
 Condemning the brutal daylight murder of senior crime journalist Jyotirmoy Dey in Mumbai on Saturday, the Journalist Association today demanded CBI investigation into the case. Journalists of various print and electronic media organisations and associations today held a silent protest rally from the Press Club to the State Secretariat in Mumbai to condemn Dey’s killing and asked the government to expedite the probe in the case and nab the culprits at the earliest. Wearing black scarfs on their faces as a mark of protest, the Journalists also demanded speedy enactment of a law that will make attacks on journalists a non-bailable offence. Meanwhile, a delegation ofMaharashtra Pradesh Congress Committee (MPCC) also met Chief Minister Prithviraj Chavan today and urged that the killers of Dey should be brought to book as soon as possible. The Chief Minister assured the delegation that all steps would be taken to ensure that journalists are able to perform their duties without fear. SWEETY KOTHARI, AIR NEWS, MUMBAI
{}<><><>{}
 Former Maharashtra chief minister Ashok Chavan was today granted permission by the Adarsh inquiry commission to submit his affidavit till 20th of this month. Last week on Friday, Chavan had sought more time to submit his affidavit before the judicial panel which is probing the Adarsh Housing scam. The plea was placed before the bench headed by Justice (retd) J A Patil today, which granted him extension. The two-member Commission, on May the 10th, had directed him to file an affidavit with regard to Adarsh housing society files that he had dealt with during his tenure as state revenue minister.
{}<><><>{}
 In Assam, atleast 7 people killed and another 40 injured in road accident at Rangjuli in Goalpara district this morning.According to official sources,the head -on collision occured between a passenger bus and a truck on National Highway 37 under Rangjuli Police station.The ill fated bus was heading towards Guwahati from Goalpara when the accident occured. The injuried passengers were rushed toGoalpara Civil Hospital and Dudhnoi FRU. Later, atleast 10 seriously injuried passengers were referred to the Guwahati Medical College and Hospital.
{}<><><>{}
 In Assam, social activist from Nagaland Niketu Iralu has been chosen for Upendra Nath Brahma Soldier of Humanity Award for the year 2011. 75 year old Mr. Iralu is the Chairman of the Naga Reconciliation Committee. The award will be given on 24th of next month in a ceremony to be held at Kokrajhar in Assam. Jnanpith award winner Dr.Indira Goswami, and Social activist and writer Mahashweta Devi, among others, have received the award earlier.
{}<><><>{}
 In Punjab, the Jalandhar Police has claimed to have arrested a PWD Junior Engineer, Paramjit Singh, who helped Khalistan Commando Force (KCF) Chief Paramjit Singh Panjwar’s Germany based family to obtain passport from the Jalandhar Regional Passport Office on the basis of forged documents. The Family members include the wife and two sons of Panjwar. the Police have booked seven persons including Panjwar and his three family members, his brother Sarabjit, Nambardar of village Maluwal Kalan in Tarn Taran Distt. Sulakhan Singh and already arrested JE Paramjit. Preliminary investigations reveal that in 2008, the absconding Panjwar in connivance with his brother Sarabjit and friend JE Paramjit used fake documents to prepare three passports which were later delivered to Panjwar’s family in Germany. Investigations are on to find more information and involvement of others.
<><><>
 In Pakistan, the judge of the anti-terrorism court conducting the trial of seven Pakistani suspects charged with involvement in the Mumbai attacks has been changed for the fourth time. The current  judge has been transferred to another court in Punjab province. Rana Nisar Ahmed, who had been hearing the Mumbai attacks case since he was appointed judge of Rawalpindi‘s anti-terrorist court no III in November 2010, was transferred on Saturday. Experts said the sudden transfer of Ahmed could affect proceedings in the Mumbai attacks case, as the new judge will need time to acquaint himself with the details of the complex case. The trial has been marred by delays and technical hitches since proceedings began in 2009. Ahmed had also been conducting the trial of five suspects charged with involvement in the 2007 assassination of former premier Benazir Bhutto. The transfer  came hours after Ahmed issued a permanent arrest warrant for former President Pervez Musharraf for failing to cooperate with investigators probing Bhutto’s assassination. Ahmed also ordered the Federal Investigation Agency to provide a complete record of Musharraf’s moveable and immoveable assets for confiscation at the next hearing on the 25th June. Ahmed had first issued an arrest warrant for Musharraf in February after investigators declared him an “absconder”.
{}<><><>{}
 The Gross direct tax collection for the first two months of this fiscal was up by 37 percent while the net direct tax collection declined by 48 percent in the same time period. According to the data released by the Finance Ministry, the decline in the net direct taxes was due to more than 200 per cent increase in tax refunds given by the Income Tax Department in the month of April and May. Net tax is calculated by deducting refunds from the gross tax. The Central Board of Direct Taxes, CBDT, provided a tax refund of  over 37,450 crore rupees in April and May this year as against only 11,800 crore rupes in same period last year.  The total net direct tax collection declined from over 24,800 crore rupees in the said period last year to 12,900 crore rupees this year. The budget estimates for direct tax collections for the current fiscal is about 5.33 lakh crore rupees.
{}<><><>{}
 The country missed the electricity output target by over two percent in the last fiscal. The shortage was mainly due to lower coal production and its availability particularly for power generation. According to the latest report of the Ministry of Statistics and Programme Implementation, the country  produced over 811 billion units of power as against the target of over 830 billion units. The report stated that overall shortfall of 2.4 per cent was mainly due to deficit in thermal power generation, which accounts for 65 per cent of the total capacity. The coal production in the country in 2010-11 fell eight percent short of the target. However, the power generation from two other major sources hydro and nuclear exceeded their last fiscal targets. The Central Electricity Authority in its estimates stated that the country witnessed a power shortage of 8.5 per cent in 2010-11 which is expected to further rise to over 10 per cent this fiscal.
{}<><><>{}
 The left parties have today demanded the Government to scrap the existing Land Acquisition Act and bring a new legislation to protect the farmers’ interests. Addressing a press conference in Hyderabad today, CPI National Secretary A B Bardhan said the present act of 1894 has been giving arbitrary rights to the Government to acquire land in the garb of public interest and it should be scrapped immediately. The new law should confine the acquisition to limited land for projects while protecting the interest of farmers. Participating in a Meet the Press programme in Hyderabad this morning, CPI-M Polit Bureau member Sitaram Yechuri said a new Law for Special Economic Zones should be enacted while scrapping the present Land Acquisition Act. He said 50 percent of land to SEZs should be linked with production and development share should be limited to 25% only. He further said the land owners whose land acquired for SEZs, should have a share in future land value.
{}<><><>{}
      In Uttar Pradesh, thundershower along with squall continued during the last twenty four hours. Three people  were killed in house collapse incident in Bareillydistrict while several were injured in various parts of the state in squall related incidents.
 “The weather in the eastern region continued to be stormy. The day’s temperature is hovering between 33 to 37 degrees Celsius giving relief to people from scorching heat. However the people in some district are still facing human hit. The farmers have already started sowing process of paddy in terai and eastern districts. The weathermen have predicted more rain and thundershower in Gorakhpur, Basti and Allahabad divisions during next 48 hours. Salman Haider/AIR news/ Gorkhpur.”
{}<><><>{}
 The Sensex at the Bombay Stock Exchange fell 109 points, or 0.5 per cent, to 18,159, in opening trade this morning, on sustained selling by investors, amid weak Asian markets. Later, the Sensex rebounded modestly into positive territory, only to again fall 9 points into the negative zone, at 18,260, in afternoon deals, in volatile trade, a short while ago. The 30-share Sensex has lost more than 220 points in the last three sessions.
{}<><><>{}
 The rupee fell by 15 paise to  44 rupees  87 paise against the dollar in early trade on the Interbank Foreign Exchange today. This follows dollar gains against other currencies overseas and a weak trend in the equity market. Forex dealers said dollar strength against the euro and other Asian currencies and a lower opening in the stock market mainly put pressure on the rupee. The rupee closed stable at   44 rupees  73 paise against the US currency in the previous session on Friday on alternate bouts of buying and selling.
{}<><><>{}
 Oil prices were mixed in Asian trade today, suppressed by Saudi Arabia‘s plan to raise output to Asia despite OPEC’s decision to keep oil production steady.  New York‘s main contract, light sweet crude   lost nine cents to 99 dollar 20 cent a barrel, while Brent North Sea crude rose 13 cents to 118 dollars and 91 cents.
{}<><><>{}
 Tens of thousands of travellers were stranded today after ash from Chile‘s volcanic eruptions prompted Australian airlines to ground many domestic and international services. Strong winds have carried the ash more than half way around the world, over the southern Atlantic and southern Indian Oceans to Australia and New Zealand since Chile‘s Puyehue volcano erupted more than a week ago. Australia‘s Qantas said all flights in and out of the southern island of Tasmania and to New Zealand were grounded today.
{}<><><>{}
 The United Arab Emirates has recognized the Libyan Transitional National Council (TNC) as the sole legitimate representative of the Libyan people. Foreign Minister Sheikh Abdullah bin Zayed Al Nahyan said this recognition affirms that the UAE is committed to maintaining strong ties with the Libyan people and to its Arab stand. In a statement, Sheikh Abdullah said it also emanates from UAE’s keenness on the unity of Libyan territories and the future of this sisterly Arab country.  According to Sheikh Abdullah, the UAE will soon open a representative office in Libya‘s port city of Benghazi.
{}<><><>{}
 In Bangladesh, an anti-government strike entered its second day today with reports of protesters setting vehicles ablaze. The two-day nationwide strike – the second one this month – began yesterday, closing shops and businesses, and disrupting transportation. Clashes between police and strikers were reported inDhaka, the capital, where several arrests were reported.
{}<><><>{}
 In Pakistan, at least three soldiers were killed when a roadside bomb exploded inWaziristan tribal region bordering Afghanistan today. Officials said bomb struck soldiers who were on a patrol to check for mines ahead of a military convoy inSouth Waziristan. Three soldiers were wounded in the attack. The attack involving a remotely-triggered improvised explosive device took place in the Ladha area.
{}<><><>{}
        In Iraq, five policemen were killed and 15 others injured as a suicide bomber blew up an explosives-filled vehicle at the entrance to a police unit in the southern oil port of Basra today. The large explosion damaged the building and destroyed or damaged several vehicles at the main gate of the compound belonging to a police rapid reaction unit. Ali Ghanem al-Maliki, the head of the Basra provincial council security committee told Reuters that it was a suicide car bomb and the bomber tried to drive into the compound but guards shot at him after he failed to stop and he detonated his vehicle.
{}<><><>{}
 The number of forest fires has reduced by 23 fires in Siberia over the past day. However, the forest fire area went up 2,444 hectares. Some 206 fires are raging on 37,512.7 hectares. Some 54 of 206 fires were localised on 9,534.4 hectares. According to  source in the Siberian regional emergencies center the most complicated forest fire situation persists in the Krasnoyarsk Territory and the Irkutsk Region, where an emergency had been declared since June 10.
{}<><><>{}
 The fourth Cricket One-Dayer between India and the West Indies will be played at Sir Vivian Richards Stadium in Antigua today. All India Radio will broadcast live commentary on the match. It can be heard on Rajdhani Channel and FM Gold from 6 PM. India have already clinched the five-match series in Three-Nil lead.
{}<><><>{}


13.06.2011
समाचार संध्या
2045


मुख्य समाचार : –

  • भारत आगामी भारत-पाकिस्तान विदेश सचिवों की वार्ता में, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आई.एस.आई. और मुम्बई हमलों के दोषियों के बीच सांठ-गांठ का मुद्दा उठाएगा।
  • उच्चतम न्यायालय ने डी.एम.के. पार्टी सांसद कनिमोई की जमानत याचिका पर सुनवाई 20 जून तक स्थगित की, सी.बी.आई. से जवाब दाखिल करने को कहा।
  • कांग्रेस की लखीमपुर में चौदह साल की लड़की की पुलिसकर्मियों द्वारा बलात्कार और हत्या की सी.बी.आई. से जांच की मांग। पहला पोस्टमार्टम करने वाले तीनों डॉक्टर निलम्बित।
  • अफगानिस्तान के बड़घिस प्रांत में अफगान और नैटो सेनाओं के संयुक्त अभियान में 32 तालिबानी लड़ाकों और अफगान नेशनल आर्मी के 4 सैनिकों की मौत।
  • एंटीगुआ में भारत और वेस्टइंडीज के बीच चौथा एकदिवसीय क्रिकेट मैच जारी।

—–

भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों की आगामी वार्ता में, भारत, खुफिया एजेंसी आई.एस.आई. और 26/11 मुंबई हमलों के दोषियों के बीच सांठ-गांठ होने के मुद्दे को उठाएगा। विदेशमंत्री एस.एम. कृष्णा ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि इस वार्ता के दौरान सभी द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि शिकागो की अदालत में तहव्वुर हुसैन राणा के हलफनामे की समीक्षा के बाद भारत को पाकिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण सबूत मिले हैं। उन्होंने कहा कि राणा ने पाकिस्तानी सरकार की खुफिया एजेंसी आई.एस.आई. और मुंबई आतंकी हमले के दोषियों के बीच सांठ-गांठ के बारे में बताया है। उन्होंने कहा कि यह मुद्दा इस महीने बाद में दोनों देशों के विदेश सचिवों की बैठक में भी उठाया जाएगा। शिकागो न्यायालय में राणा को क्लीन चिट दिए जाने के खिलाफ उच्च न्यायालय में अपील के लिए भारत द्वारा अमरीका से अनुरोध करने के बारे में, श्रीकृष्णा ने कहा कि भारत सरकार किसी देश की आंतरिक कानूनी प्रक्रिया में हस्तक्षेप पर विश्वास नहीं रखती।
चीन द्वारा ब्रह्‌मपुत्र नदी की धारा को मोड़ने के मुद्दे पर श्री कृष्णा ने कहा कि सरकार ने इस बारे में अपने पेइचिंग स्थित दूतावास से रिपोर्ट मांगी है।

हम अपने मिशन और सरकार की तरफ से और ब्यौरा प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। इस रिपोर्ट मिलने पर ही हम समीक्षा कर पायेंगे और फैसला करेंगे कि क्या कदम उठाए जाएं।

—–

पाकिस्तान के इंकार के बावजूद लश्कर-ए-तैयबा की आतंकी कार्रवाइयों में शामिल डेविड हेडली ने मुंबई आतंकी हमले की साजिश में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आई.एस.आई. के लिप्त होने का पर्दाफाश किया है। उसने कहा है कि इसी एजेंसी के अधिकारियों और एजेंटों ने उसे जासूसी के सभी पहलुओं की ट्रेनिंग दी थी। उसका कहना है कि यह ट्रेनिंग उसे लाहौर में आई.एस.आई. की दो मंजिला इमारत में दी गई थी। इसी ट्रेनिंग के दौरान अपनी असली शिनाख्त छिपाए रखने और भारतीयों का विश्वास जीतने के भी गुर बताए गए थे।
पाकिस्तानी-अमरीकी नागरिक हेडली ने शिकागो की एक अदालत में पेश हलफनामे में कहा है कि आई.एस.आई. के मेजर इकबाल ने उसे प्रशिक्षित किया था। इसके अलावा एजेंसी के अन्य अधिकारियों से भी उसने प्रशिक्षण प्राप्त किया था।

—–

बंबई उच्च न्यायालय ने आज अगस्त 2003 के गेटवे ऑफ इंडिया और झावेरी बाजार बम विस्फोटों के दोषियों को मृत्युदंड की पुष्टि से संबंधित सुनवाई 7 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी। न्यायमूर्ति बी.एच. मार्लापल्ले और अभय थिप्से की खंडपीठ ने तीन अभियुक्तों मोहम्मद हनीफ सैयद, उसकी पत्नी फहमिदा एम.एच. सैयद और उनके सहयोगी अशरफ शफीक अंसारी को मृत्यु दंड दिए जाने की पुष्टि संबंधी सुनवाई 13 जून से शुरू करने का आदेश दिया था। गेटवे ऑफ इंडिया और झावेरी बाजार के दो विस्फोटों में पचास से अधिक लोग मारे गए थे और लगभग सौ घायल हुए थे। वर्ष 2011 में मृत्युदंड की पुष्टि की यह दूसरी सबसे बड़ी सुनवाई होगी। 21 फरवरी को उच्च न्यायालय ने मोहम्मद अजमल कसाब की मौत की सजा की पुष्टि की थी। अजमल कसाब 26 नवंबर 2008 में मुंबई आतंकवादी हमलों का एकमात्र जीवित आतंकवादी है।

—–

उच्चतम न्यायालय, ने टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में डी0एम0के0 सांसद कनिमोई की जमानत याचिका पर सीबीआई से जवाब मांगा है। न्यायालय ने यह भी जानना चाहा है कि कलेंग्नार टीवी को कथित रूप से दिये गए दो सौ करोड़ रुपये का क्या हुआ। भ्रष्टाचार को मानवाधिकारों के उल्लंघन का सबसे खराब रूप बताते हुए न्यायालय ने सीबीआई से यह अनुमान लगाने को भी कहा कि पूर्व दूरसंचार मंत्री ए. राजा के कार्यकाल के दौरान दूरसंचार कंपनियों को जारी लाइसेंसों से सरकारी खजाने को वास्तव में कितना नुकसान हुआ।
न्यायालय ने सीबीआई को कनिमोरि और कलेंग्नार टीवी के महाप्रबंधक शरद कुमार की जमानत याचिकाओं पर जवाब देने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है।
इस मामले में सीबीआई के दूसरे आरोप पत्र में कनिमोरि और शरद कुमार के नाम शामिल हैं। उन पर दो सौ करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप है। विशेष अदालत द्वारा उनकी जमानत नामंजूर किये जाने के बाद बीस मई को उन्हें गिरतार किया गया था। इन दोनों की कलैग्नार टीवी प्राइवेट लिमिटेड में 20-20 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
न्यायालय ने मामले की सुनवाई के लिए 20 जून की तारीख तय की है।

—–

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे0 जयललिता आज दो दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंची। इस दौरान वे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिलेंगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सुश्री जयललिता कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मिल सकती हैं। 16 मई को मुख्यमंत्री बनने के बाद वे पहली बार नई दिल्ली आई हैं। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि तमिलनाडु में विकास परियोजनाओं और श्रीलंका में तमिलों के पुनर्वास मुद्दे पर वे प्रधानमंत्री से बातचीत करेंगी।

—–

कांगे्रस ने आज उत्तर प्रदेश में लखीमपुर घटना की सी बी आई से जांच कराने की मांग की जहां कुछ पुलिसकर्मियों ने 14 साल की एक लड़की से बलात्कार करके उसकी हत्या कर दी है। कांगे्रस महासचिव दिग्विजय सिंह ने कहा कि तथ्य का पता लगाने के लिए केवल सी बी आई जांच ही एकमात्र विकल्प है।
भारतीय जनता पार्टी ने भी मायावती सरकार पर आरोपियों को संरक्षण देने का आरोप लगाया है। पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावडेकर ने कहा कि घटना की जांच के लिए सी बी-सी आई डी उचित एजेंसी नहीं है। इस बीच राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस घटना का संज्ञान लेते हुए इसकी पूरी जांच करने की मांग की है।
इस बीच, लखनऊ क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुबेश कुमार सिंह ने कहा है कि सबूत को नष्ट करने के आरोप में तीन पुलिसकर्मियों को हिरासत में लिया गया है।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि संभागीय आयुक्त ने लड़की का पहला पोस्टमार्टम करने वाले तीनों डॉक्टरों को निलंबित कर दिया है।
लखीमपुर खीरी में चार डाक्टरों के एक दल द्वारा शव का किये गये दुबारा शव विच्छेदन में गला दबाकर हत्या के तथ्य सामने आये हैं। लखनऊ पुलिस क्षेत्र के महानिदेशक का कहना है कि इस मामले में निलम्बित सभी 11 पुलिस कर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी गई है और जिला पुलिस अधीक्षक को स्थानांतरित कर दिया गया है। इस मामले में तीन पुलिसकर्मियों को गिरफ्‌तार किया गया है जिनके विरूद्ध बीती रात रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। लखनऊ मंडल के आयुक्त ने बताया है कि मामले की जांच कर रही सीबी-सीआईडी को अपनी प्रारम्भिक रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर देने को कहा गया है। पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में सीबी-सीआईडी ने अपनी जांच शुरू कर दी है। राज्य के प्रमुख विपक्षी दलों ने पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग करते हुए आरोप लगाया है कि राज्य सरकार सीबी-सीआईडी के जांच के नाम पर पूरे मामले को रफा-दफा करना चाहती है। मानवाधिकारी आयोग ने भी पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर इस मामले की विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

—–

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने आज मुंबई में पत्रकारों के प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया है कि वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या के मामले में तेजी से कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा के मॉनसून सत्र में पत्रकारों की सुरक्षा से संबंधित विधेयक पेश किया जाएगा। सी.बी.आई. द्वारा जांच कराए जाने की पत्रकारों की मांग को नामंजूर करते हुए श्री चव्हाण ने कहा कि हत्या के इस मामले को सुलझाने के लिए राज्य पुलिस को एक अवसर जरूर दिया जाना चाहिए।
बाद में शहर के पत्रकारों ने सी.बी.आई. द्वारा जांच की मांग को नामंजूर किए जाने के विरोध में मंत्रालय परिसर में धरना दिया। इससे पहले खोजी पत्रकार डे की हत्या के खिलाफ पांच सौ से अधिक पत्रकारों ने प्रेस क्लब से मंत्रालय तक मार्च निकाला।

मुंबई स्थित प्रेस क्लब से मंत्रालय तक निकाली गई विरोध रैली में पिं्रट और इलेक्ट्रोनिक मीडिया के कई पत्रकारों ने हिस्सा लिया। बरहाल महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के एक प्रतिनिधि मंडल ने भी डे की हत्या की पृष्ठभूमि पर आज मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चौहान से मुलाकात की और उनसे राज्यों में पत्रकारों पर हमले की बढ़ती घटनाओं को रोकने समुचित कदम उठाने का अनुरोध किया। चौहान ने प्रतिनिधि मंडल को आश्वासन दिया और कहा कि सरकार पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर जरूर कोई उचित कदम उठायेगी। उमेश उजगरे के साथ लूबना युसूफ मूसा आकाशवाणी समाचार मुंबई।

—–

पश्चिम बंगाल विधानसभा का सत्र राज्यपाल श्री एम..के. नारायणन के अभिभाषण के साथ आज शुरू हो गया। राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा कि इस बार लोगों ने पूर्व वामदल सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के खिलाफ फैसला मत दिया।

—–

राज्य सरकार कल विधानसभा में एक विधेयक पेश करेगी, जिसमें टाटा के साथ सिंगूर लीज+ समझौता रद्द करने और भूमि वापस लेने का प्रावधान होगा। आज कोलकाता में सर्वदलीय बैठक के बाद संसदीय मामलों के राज्यमंत्री मनोज चक्रवर्ती ने संवाददाताओं से कहा कि सिंगूर भूमि पुनर्वास और विकास विधेयक-2011 विधानसभा में पेश किया जाएगा और विचार के बाद सदन उसे पास कर देगा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि उनकी सरकार उन किसानों की चार सौ एकड़ भूमि वापस करने के प्रति वचनबद्ध है, जो अपनी भूमि देना नहीं चाहते।

—–

वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने बैंकों में गोपनीयता समाप्त करने के लिए बहुपक्षीय सहयोग का आह्‌वान किया है। नई दिल्ली में आज अंतर्राष्ट्रीय कर नियमों के बारे में एक गोष्ठी को संबोधित करते हुए श्री मुखर्जी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय उन देशों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार हैं जो अब भी अपने यहां बैंकों में कालाधन जमा कर रहे हैं। वित्त मंत्रालय और आर्थिक सहयोग तथा विकास संगठन ओ ई सी डी द्वारा संयुक्त रूप आयोजित गोष्ठी में उन्होंने इस बात पर दुख व्यक्त किया कि विभिन्न गैर कर और कम कर वाले क्षेत्रों में बैंकिंग व्यवस्था अब भी पारदर्शी नहीं है।

—–

स्लोवेनिया के प्रधानमंत्री बोरूत पाहोर और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बीच कल नई दिल्ली में होने वाली बातचीत में आर्थिक सहयोग और निवेश की संभावनाएं बढ़ाने के बारे में मुख्य रूप से चर्चा होगी। दोनों देशों के बीच कई समझौते होने की उम्मीद है, जिनमें विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी, विमानन, ऊर्जा और निवेश क्षेत्र शामिल हैं।
श्री पाहोर एक व्यापार प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत की चार दिन की यात्रा पर आज मुंबई पहुंचे जहां उन्होंने भारतीय उद्योगपतियों के साथ बातचीत की।

—–

अफगानिस्तान के बडघिस इलाके में रविवार की रात अफगान और नेटो सेना के संयुक्त कार्रवाई में 32 तालिबान लड़ाके और अफगानिस्तान नेशनल आर्मी के चार जवानों के मारे जाने की खबर है। स्थानीय टी वी चैनल टोलो न्यूज ने बताया कि क्वादेस क्षेत्र में जारी इस कार्रवाई में 25 अन्य लड़ाके घायल हुए हैं। काबुल के सरकारी सूत्रों ने इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है।

—–

वेस्टइंडीज के साथ चौथे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारत ने टॉस जीतकर एक बार फिर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ताजा समाचार मिलने वेस्टइंडीज ने 34 ओवर में 5 विकेट पर 135 रन बना लिए हैं।
पांच मैचों की श्रृंखला में भारत तीन-शून्य की अजेय बढ़त ले चुका है।

—–

लंदन में ए टी पी ऐगोन टेनिस टूर्नामेंट में डबल्स फाइनल में इस समय लिएंडर पेस और महेश भूपति का मुकाबला अमरीका के ब्रायन बंधुओं बॉब और माइक से चल रहा है। ताजा समाचार मिलने तक पहले सेट में दोनों जोड़ियां पांच-पांच की बराबरी पर हैं।

—–

केन्द्र ने वर्ष 2011-12 के लिए अरूणाचल प्रदेश की तीन हजार दो सौ करोड़ रूपये की वार्षिक योजना मंजूर की है। योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलुवालिया और अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जारबोम गैमलिन के बीच नई दिल्ली में आज हुई बैठक के दौरान इसे मंजूरी दी गई।

—–

1974 बैच के आई0 ए0 एस0 अधिकारी अजित कुमार सेठ ने आज कैबिनेट सचिव का पदभार संभाल लिया है। उन्होंने सेवानिवृत्त श्री के0 एम0 चन्द्रशेखर का स्थान लिया है।

—–

भारत ने सार्क देशों से अपील की है कि वे सदस्य देशों के बीच व्यापार की सभी बाधाएं समाप्त कर दें। मालदीव की राजधानी माले में दक्षिण एशियाई मुक्त व्यापार समझौते – साटा मंत्रिपरिषद् की पांचवीं बैठक को संबोधित करते हुए वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने यह अपील की।



NEWS AT NINE
2100 HRS.
13TH JUNE, 2011
NEWS AT NINE.
THE HEADLINES:
  • India to raise the issue of nexus between Pakistan‘s ISI and the perpetrators of 26/11 Mumbai attacks in the forthcoming Indo-Pak Foreign Secretary level talks.
  • Supreme Court adjourns DMK MP Kanimozhi’s bail plea till June 20; Asks CBI to file response.
  • Congress demands CBI probe into alleged rape and murder of a 14-year-old girl by policemen in Lakhimpur; All three doctors who conducted the first postmortem, suspended.
  • In Afghanistan, 32 Taliban militants and 4 Afghan National Army soldiers reportedly killed in a joint operation of Afghan and NATO forces in Badghis province.
  • West Indies were 136 for 5 in 34.4 overs against India in the 4th one-dayer at Antigua a short while ago.
<><<><>
India will raise the issue of nexus between Pakistan‘s ISI and the perpetrators of the 26/11 Mumbai attacks during the forthcoming talks between the Foreign Secretaries of the two countries. Talking to reporters in New Delhi, External Affairs Minister S M Krishna said that all issues of bilateral nature will be taken up during the meeting. He said that New Delhi has got important evidence, assessments and statements on oath against Pakistan from Rana’s trial in the Chicago Court. He said Rana mentioned about the nexus between Pakistan government’s ISI and the perpetrators of Mumbai attack and the issue will be taken up for discussion during the meeting scheduled for later this month.
On the issue of China diverting the course of Bhramputra, Mr Krishna said that the government has sought a report from its mission in Beijing on the matter and appropriate diplomatic steps will be taken after getting more details from the mission.
<><><>
Inspite of Pakistan’s denial, LeT operative David Headley has highlighted the deep involvement of ISI in the Mumbai attacks conspiracy by revealing how he received meticulous training in espionage from its officers and agents during hundreds of sessions. The training, imparted in a two-storey ISI safe house in Lahore, focussed on ways to camouflage his identity and earn the confidence of Indians he was going to use.
Headley, a Pakistani-American in his testimony in a Chicago court said, he was imparted advanced training by Major Iqbal of ISI and several Non-Commissioned Officers NCOs of the spy agency. The instructions in spying were then given by Major Iqbal and NCOs from the ISI.
<><><>
The Supreme Court today sought the CBI’s response on DMK MP Kanimozhi’s bail plea. The apex also wanted to know the status of 200 crore rupees allegedly given to Kalaignar TV. Terming corruption as the worst form of human rights violation, the apex court asked the CBI to estimate loss accrued to the exchequer on account of licences issued to telecom operators during the tenure of A. Raja as Telecom Minister. A bench comprising justices B S Chauhan and Swatanter Kumar also asked the investigating agency to inform it about the status of trial in the 2G case before a CBI special court. The court granted a week’s time to the CBI to file its response on the bail plea of Kanimozhi and Sharad KumarMD of Kalaignar TV. The matter has been posted for further hearing on June 20.
<><><>
The Congress today demanded a CBI enquiry into the Lakhimpur incident in Uttar Pradesh where a 14-year-old girl was allegedly raped and murdered by a group of policemen. Congress General Secretary Digvijay Singh said that CBI enquiry is the only alternative to bring out the truth. The BJP also accused the Mayawati Government of shielding the accused. Talking to reporters in New Delhi, BJP spokesman Prakash Javdekar said that CB-CID is not the right agency to carry out the probe. Meanwhile the National Commission for Women, NCW has taken suo motu cognizance of the incident and demanded a thorough probe. Inspector General of Police Lucknow Zone Subesh Kumar Singh said that departmental inquiry has begun against all the 11 suspended policemen and District Police Chief has been transferred. He said swab of the girl is being sent to a laboratory at Lucknow orAgra to confirm if girl was raped. He has denied charges for cover up of the incident. Our correspondent reports, the Divisional Commissioner has suspended all the three doctors who had conducted the first post mortem of the girl.

Second autopsy conducted by a team of four doctors has established that girl was murdered by strangulation. Three policemen have been detained for the charges of destroying the evidence. A FIR was lodged against them last night. Divisional Commissioner Lucknow has said that probe agency CB-CID has been asked to file its preliminary report within week. A team of CB-CID headed by the Superintendent of police level officer has initiated investigation. The National Human Rights Commission has also issued a notice to the Director General of police and sent its own team to investigate the matter. A Public Interest Litigation has also been today filed in theLucknow bench of Allahabad High Court seeking a CBI probe into the case. Sunil Shukla, AIR News Lucknow. Sunil Shukla AIR NEWS Lucknow
<><><>
The Congress today called the civil rights activist Anna Hazare’s statements against the government as unfortunate. Briefing reporters in New Delhi, party spokesperson Manish Tewari alleged that the civil society leader had the support of saffron forces and that is why he praised Gujarat Chief Minister Narendra Modi and Bihar Chief Minister Nitish Kumar immediately after breaking his fast.
<><><>
The BJP today demanded convening of a special session of Parliament, immediately after the ensuing monsoon session, to discuss and formulate a national policy against black money and corruption. It also asked the UPA government to explain people about its comprehensive action plan to fight these issues and come out with a white paper. Speaking to the media at Bhubaneswar senior BJP leader Rajnath Singh alleged that the Centre is hesitant in taking any meaningful action on black money.
<><><>
Maharashtra Chief Minister Prithviraj Chavan today assured the delegation of journalists in Mumbai of speedy action into the killing of senior journalist Jyotirmoy Dey. He said, a bill to protect journalists will be tabled in the monsoon session of the state Assembly. Rejecting the demand of media persons for an investigation by the Central Bureau of Investigation (CBI), Chavan said that the state police should be given a chance to solve the murder case.

The Journalists Association held a protest today in Mumbai to condemn senior journalist Jyotirmoy Dey’s killing and mount pressure on the government to expedite the probe in the case and nab the culprits. Journalists of various print and electronic media organizations and associations assembled at the Press Club in Mumbai and marched to Mantralaya. Several media organizations, took part in the procession. Earlier today, a delegation of Maharashtra Pradesh Congress Committee met the Chief Minister Prithivraj Chavan at his official residence and appealed to him to take urgent and appropriate steps to tackle the growing incidents of attacks on mediapersons.
WITH UMESH UJGARE, LUBNA YUSUF MOOSA, AIR NEWS, MUMBAI
Dey was shot dead by four unidentified assailants riding motorcycles while he was riding his motorcycle near his residence in Powai on Saturday.
<><><>
The West Bengal government will table a bill in the Assembly tomorrow seeking to revoke the Singur lease agreement with the Tatas and take back the land leased to them. This was disclosed by Minister of state for Parliamentary Affairs Manoj Chakraborty while talking to reporters after an all-party meeting in Kolkata today.
Chief Minister Mamata Banerjee has said that her government is committed to return the 400 acre to unwilling farmers and the remaining nearly 600 acre for industry.
<><><>
At least 32 Taliban militants and 4 Afghan National Army soldiers are reported to be killed in a joint operation of Afghan and NATO forces in Badghis province last night. A local television channel, quoting provincial officials sources said that 25 other militants were also wounded in this operation launched in Qades district. No civilian casualties during the operation have been reported. The official sources in Kabulhave however not confirmed the reports.
<><><>
Finance Minister Pranab Mukherjee has called for stepping up multilateral cooperation to end the era of banking secrecy. Addressing a seminar on international taxation jointly organised by his ministry and the Organisation for Economic Cooperation and Development, OECD, Mr. Mukherjee said that International community is ready to declare sanctions against such countries which are still working as a tax heaven. The Minister regretted that the banking system is still opaque in various non tax and low tax jurisdictions and there is an urgent need to revisit the existing legal framework developed by the OECD in this regard.
Mr. Mukherjee also called for strong measures to reverse the ongoing trend of illicit outflows of money from developing countries and exploitation of their natural resources through abusive transfer pricing schemes.
<><><>
The government expects to achieve record rice production of 102 million tonnes in the July 2011 to June 2012 crop year. Speaking to reporters in New Delhi, Agriculture Secretary P K Basu said, this year, the start of Monsoon rain has been good. Mr Basu expressed confidence that if this kind of rain continues, country’s rice production will touch 102 million tonnes. He said the progress of southwest monsoon and its spread across the country is perfect till date.
<><><>
The Bombay High Court today adjourned till 7th of next month the hearing of death confirmation in the August 2003 Gateway of India and Zaveri Bazar bomb blasts case. A division bench of Justices B H Marlapalle and Abhay Thipsay had fixed June 13 to start hearing on the confirmation of capital punishment granted to three accused Mohammed Hanif Sayed, his wife Fahimida M.H. Sayed and their associate Ashrat Shafique Ansari. The blasts had killed more than 50 people and injured 100 others.
<><><>
Tamil Nadu Chief Minister J Jayalalitha today arrived in New Delhi on a two day visit. She will meet Prime Minister Manmohan Singh during her stay. Our correspondent quoting sources reports, she could also meet Congress President Sonia Gandhi.
<><><>
West Indies were 148 for 5 in 38 overs against India in the fourth one dayer atAntigua when reports last came in.
Earlier, India won the toss and elected to field. The visitors have made three changes bringing in Manoj Tiwari, Ishant Sharma and Ashwin in place of Harbhajan Singh, Shikhar Dhawan and Munaf Patel. For West Indies, Anthony Martin and Darren Bravo are playing in place of Bishoo and Edwards. The visitors have already clinched the series 3 nil.
<><><>
Mr Ajit Kumar Seth is the new Cabinet Secretary. A 1974 batch IAS officer, Mr Seth assumed charge today. He took over from Mr K Chandrasekhar.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: