>local news, सिरसा समाचार

10 जून

>


अंतर्राष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिता में मैडल जीतकर महाविद्यालय व देश का नाम ऊंचा किया
ओढ़ां

    माता हरकी देवी शिक्षण संस्थान के सात विद्यार्थियों ने अंतर्राष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिता में मैडल जीतकर महाविद्यालय व देश का नाम ऊंचा किया। तृतीय स्कीफ इंटरनेशनल कानाजावा कप 2011 प्रतियोगिता 4 जून से 6 जून तक नेपाल (काठमांडू) में आयोजित हुई। इस प्रतियोगिता में माता हरकी देवी सीनियर सैकंडरी स्कूल व माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय के 10 विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इस चैंपियनशिप में 35-40 किलोग्राम भार वर्ग में स्कूल के छात्र विकास ने स्वर्ण पदक तथा 25-30 किलोग्राम भार वर्ग में सुखमनप्रीत ने स्वर्ण पदक और स्कूल के छात्र जगविंद्र ने 25-30 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक प्राप्त किया। डिग्री कॉलेज की छात्रा कुलबीर भंगू सुपुत्री रणधीर सिंह ने रजत पदक और राजकमल सुपुत्री गुरप्यार सिंह निवासी बड़ागुढ़ा ने कांस्य पदक जीतकर कॉलेज का नाम ऊंचा किया।
    संस्था के अध्यक्ष हरदयाल सिंह गदराना ने विद्यार्थियों की शानदार जीत पर उनकी हौंसला अफजाई करते हुए स्वर्ण पदक प्राप्त विद्यार्थियों को 2100 रुपए, रजत पदक विजेताओं को 1500 रुपए, कांस्य पदक विजेताओं को 1100 रुपए और प्रतिभागी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन स्वरूप 500 रुपए देने की घोषणा की तथा कोच राजकुमार वर्माको 2100 रुपए देकर सम्मानित किया। प्राचार्या डॉ. अनीता छाबड़ा ने विद्यार्थियोंको शाबासी देते हुए कहा कि भविष्य मेंभी आप इसी प्रकार जीवन के प्रत्येक पथ पर अग्रसर रहकर माता-पिता व देश का नाम रोशन करें। इस अवसर पर मंदर सिंह सरां, छतरियां के सरपंच विनोद कुमार, रणधीर सिंह भंगू, कुलदीप सिंह, गुरप्यार सिंह बड़ागुढ़ा और सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।
छायाचित्र: संस्था अध्यक्ष व स्टाफ के साथ विजेता विद्यार्थी।

11 व 12 जून को गांव पनिहारी में कानूनी जागरुकता शिविर एवं ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
, 10 जून। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में  11 व 12 जून को जिले के गांव पनिहारी में कानूनी जागरुकता शिविर एवं ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेश कुमार सिंघल ने बताया कि इस कानूनी जागरुकता शिविर में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के बारे में जनता को विस्तार से जानकारी दी जाएगी और लोक अदालत में दोनों पक्षों की सहमति से विभिन्न अदालतों में लंबित पड़े मामलों का मौके पर निपटारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन, जॉब कार्ड, बेरोजगारी भत्ता, जनता को रोजगार देने बारे आवश्यक कार्यों बारे, मस्टर रोल, कार्यस्थल पर दी जाने वाली सुविधाएं, वेतन, बैंक व डाकघर के बचत खाता आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।
    मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने बताया कि 12जून को पनिहारी में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा जिसमें क्षेत्र के लोगों के विभिन्न प्रकार के मुकद्दमे जो विभिन्न अदालतों में लंबित पड़े मामलों का मौके पर ही निपटाया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि इस ग्रामीण लोक अदालत में फौजदारी, सिविल, लड़ाई-झगड़े, मोटर वाहन दुर्घटना व हिंदू मैरिज एक्ट से संबंधित मुकदमों के अलावा अन्य प्रकार के मुकदमों का भी दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया जाएगा। इसके साथ-साथ क्षेत्र के लोगों को मुफ्त कानूनी सेवा के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे इस ग्रामीण लोक अदालत का लाभ उठाए और अपने लंबित मामलो को अदालत में निपटवाएं। इस तरह के मामलों को लोक अदालतों में निपटवाने से कई प्रकार का लाभ मिलता है। लोक अदालतों के माध्यम से मामले निपटवाने से धन और समय की बचत होती है। लोक अदालत में निपटाए गए मामलों को आगे कही भी किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती यानी सदा-सदा के लिए मामलों का निपटारा हो जाता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि आयोजित ग्रामीण लोक अदालत व कानूनी जागरुकता शिविरों में बढ़-चढ़कर भाग ले।

गांव करीवाला में युवाओं के लिए जिम खोली जाएगी
सिरसा
, 10 जून।     गांव करीवाला में युवाओं के लिए जिम खोली जाएगी।  इसके साथ गांव में बास्केट बॉल का मैदान भी तैयार करवाया जाएगा।
    यह घोषणा प्रदेश के स्थानीय निकाय एवं गृह राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा ने गांव करीवाला में आयोजित एक समारोह में की। इस अवसर पर श्री कांडा ने गांव की हरिजन चौपाल व आंगनवाड़ी भवन के अधूरे पड़े कार्य को पूरा करने को कहा। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण के लिए जो भी धनराशि खर्च होगी वे अपने कोटे से दे देंगे।
    उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार खेलो को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी हुई प्रतिभाओं को उभारनें के लिए ग्रामीण खेल स्टेडियम का निर्माण करवाया जा रहा है। जिसके बेहतर परिणाम सामने आ रहे हंै। उन्होंने कहा कि रानियां हलका के लोगों के लिए उनके दरवाजे चौबीस घंटे खुले हैं। रानिया हलका के लोग उन्हें अपना विधायक समझे। उन्होंने कहा कि उनकी सभी मांगे पूरी की जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे 11 जून को ज्यादा से ज्यादा संख्या में मुख्यमंत्री के सम्मान समारोह में पहुंचे। उन्होंने कहा कि इस दिन मुख्यमंत्री श्री हुड्डा जिला में विभिन्न योजनाओं का उदघाटन करेंगे।
    इस अवसर पर पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा ने कहा कि लोग विकास के लिए कांग्रेस का साथ दें। प्रदेश सरकार ने गुंडागर्दी व भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाकर लोगों को राहत देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि समाज हित व अच्छे कार्य करने वालों का साथ दें। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी 36 बिरादरी की पार्टी है। श्रीमति सोनिया गांधी व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाओं को लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि ओमप्रकाश चौटाला व देवीलाल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे परंतु उन्होंने कभी विकास की बात नहीं की।
     इस अवसर पर गांव की ओर से सरदार अर्जुन सिंह ने मांग पत्र पढ़ा और श्री कांडा का स्वागत किया। युवा नेता अमरज्योत ने पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया। इस मौके पर युवा नेता सुरेंद्र नेहरा, गुलदीप गदराना, प्रेम शर्मा, सुरजभान, कुलदीप करीवाला, मोहर सिंह नंबरदार, रामकुमार खैरेंका, कमल शर्मा, सुरत सैनी, कृष्ण सैनी, गुरनाम सिंह, हरप्रीत सिंह सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

स्थानीय निकाय एवं गृह राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा का भव्य स्वागत किया
सिरसा ,
10 जून।    अरोड़वंश समाज व शहर वासियों ने आज स्थानीय दुर्गा मंदिर में स्थानीय निकाय एवं गृह राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा का भव्य स्वागत किया और मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा के सम्मान समारोह में बड़ी संख्या में पंहुचने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर श्री कांडा ने दुर्गा मंदिर के नवनिर्माण के लिए 2 लाख 51 हजार रूपए देने की घोषणा की। श्री गोपाल व श्री गोविंद कांडा ने दुर्गा मंदिर में पूजा अर्चना की।
    इस मौके पर श्री कांडा ने अरोड़वंश समाज व शहरवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने उनकी मांग पूरी करके उनका मान-सम्मान बढ़ाया है। इसीलिए हमारा भी फर्ज बनता है कि उनका सम्मान किया जाए। उन्होंने कहा कि वे 11 जून सिरसावासियों के लिए ऐतिहासिक दिन होगा। मुख्यमंत्री अपने हाथों से जिला को 150 करोड़ रूपए से भी अधिक विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला व उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के समक्ष जिलावासियों की मांगे भी रखी जाएगी।
    श्री कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री विकास पुरूष हैं। पूरे प्रदेश में समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे है। इसी कड़ी में जिला सिरसा भी विकास के मामले में किसी से पीछे नहीं हैं। जनता के पूर्ण सहयोग से सिरसा को प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश में अग्रणी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अरोड़वंश,अग्रवाल व गुज्जर समाज की लंबे समय से धर्मशाला की लंबित मांग को मुख्यमंत्री ने मेरे अनुरोध पर पूरा किया है। मांग पूरी होने से इन समुदायों में खुशी की लहर है। इसके साथ-साथ प्रदेश में धर्मशालाओं के निर्माण व जगह संबंधी नया कानून बनाया गया है। जिससे प्रदेश के सभी वर्गों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि सर्कल रेट 20 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी किया गया है। उन्होंने कहा कि अग्रवाल व अरोड़वंश समाज की धर्मशालाओं के लिए मुरलीधर कांडा चैरिटेबल टस्ट की ओर से मुख्यमंत्री के समक्ष एक करोड़ रूपए से भी अधिक की राशि भेंट की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए पूर्व मंत्री लक्ष्मणदास अरोडा ने भी इसे सराहनिय व समाज हित का कदम बताया है। श्री कांडा ने पूर्व मंत्री के जल्द स्वस्थ होने की कामना ही। इसके उपरांत श्र कांडा ने बाबा तारा कुटिया, रानिया रोड व रानिया गेट शू काम्पलैक्स आदि शहर के विभिन्न मौहल्लों व वार्डों में जनसभाओं को संबोधित किया और 11 जून को मुख्यमंत्री के सम्मान समारोह में बड़ी संख्या पहुंचने का अनुरोध किया। सभी स्थानों पर श्री कांडा का भव्य स्वागत किया गया।
    श्री कांडा ने इस अवसर पर लोगों की शिकायतें सुनी और मौके पर ही समाधान किया। उन्होंने कहा कि शहर की सीवरेज व पीने के पानी की व्यवस्था को सुदृढ किया जा रहा है। जिस पर करोड़ों रूपए की धनराशि खर्च हो रही है। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रतिनिधि श्री गोविंद कांडा, होशियारी लाल शर्मा, बंटी डुमरा, एसी गाडी, नरेश मलिक, बनवारी लाल चावला, सुरेंद्र मिचनावादी, विरेंद्र दहिया, बलदेव ग्रोवर, अश्वनी बठला, राजेश एमसी, रोणकराम, सतीश बांगा, केदार पाहवा, बाबू लाल फुटेला, राम नारायण, अनिल बांगा, शिल्पा वर्मा, सर्वमित्र कंबोज, विरेंद्र गगनेजा, सुरेंद्र मक्कड़, भीम , अजय फुटेला सहित शहरवासी व क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद थे।

गोबिंद कांडा ने मुख्यमंत्री के सम्मान समारोह स्थल का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया
सिरसा।
स्थानीय निकाय एवं गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा एवं उनके अनुज हरियाणा कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने आज परशुराम चौक के निकट स्थित राधा स्वामी सत्संग घर के सामने आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री के सम्मान समारोह स्थल का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। इसके पश्चात कांडा बंधुओं ने कंगनपुर रोड़ स्थित पोली क्लीनिक, शाह सतनाम जी चौक स्थित कन्या विद्यालय, सांगवान चौक के निकट बनने वाले गुरू गोबिंद सिंह मार्ग, पंजुआना में निर्माणाधीन जलघर, बाबा तारा कुटिया के निकट बनने वाली अत्याधुनिक सुपर स्पैशलिटी अस्पताल इत्यादि स्थानों का निरीक्षण किया। इस मौके पर उनके साथ होशियारी लाल शर्मा, सुरेंद्र मिचनाबादी,
 मोती सैनी, भूपेश गोयल, महेंद्र सेठी, राजू सैनी, सुनील सर्राफ, अजय फुटेला,  प्रदीप गुप्ता सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।
सम्मान समारोह स्थल का दौरा करते हुए गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सम्मान में आयोजित होने वाला सम्मान समारोह ऐतिहासिक होगा, इसमें जिलाभर से हजारों लोग शिरकत करेंगे। गोपाल कांडा ने कहा कि विकास पुरूष श्री हुड्डा का सिरसा दौरा जिला में विकास की नई ईबारत लिखेगा। उन्होने कहा कि सम्मान समारोह को लेकर जिलावासियों में खासा उत्साह है। उन्होने जिलावासियों से आह्वान किया कि वे इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में सम्मलित होकर विकास कार्यों के आगाज के साक्षी बने।

हुड्डा सरकार ने हमेशा ही सभी वर्गो को समान समझा है
सिरसा
, 10 जून। 11 जून को हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के आगमन पर डबवाली रोड स्थित लालबत्ती चौक के निकट सांसद डा. अशोक तंवर की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम में गुुरु गोबिन्द सिंह मार्ग का उद्घाटन करेंगे जो सिख समुदाय के लिए गौरव की बात है। हुड्डा सरकार ने हमेशा ही सभी वर्गो को समान समझा है और समान ही विकास किया है। ये बात कांग्रेस के जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए अधिक से अधिक लोगों के पुहंचने क ी अपील करते हुए कही। खोसा ने सिरसा बंद की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि इनेलो को सिरसा के विकास में सहयोग करना चाहिए ना कि विक ास में रोड़ा बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि इनेलो सिरसा में अपना भय फैलाना चाहती है जो  कि सिरसा की जनता कभी भी नहीं होने देगी। उन्होंने कहा की सिरसा बंद नहीं होगा क्योंकि मुख्यमंत्री के सम्मान में सबसे ज्यादा लोग इक्कठे होंगे और इनेलो को उनकी औकात दिखा देंगे। उन्होंने समाज के सभी वर्गों के लोगों से अधिक से अधिक संख्यां में पहुंचने का आह्वान किया।

ताउम्र मुख्यमंत्री बने रहेंगे हुड्डा: भूपेश मेहता
सिरसा।
गांधी परिवार व कांग्रेस पार्टी के आदर्शों पर चलते हुए जनकल्याण को सर्वोपरि रखकर प्रदेश का बिना भेदभाव के समान विकास करवाने वाले मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा आज लोगों के दिलों में राज कर रहे हैं। आज हुड्डा के नेतृत्व में हर वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर दीर्घकालीन सोच के साथ बनाई गई जनहितैषी नीतियों का फायदा आम आदमी तक पहुंचा है वहीं प्रदेश हर क्षेत्र में विकास की ओर अग्रसर की ओर अग्रसर है। इन बातों को देखकर लगता है कि प्रदेश के जनमानस में मुख्यमंत्री श्री हुड्डा के प्रति यह भावना पनपी है कि प्रदेश का कोई भला कर सकता है तो वो श्री हुड्डा है। इन बातों को देखकर लगता है कि जनता के आशीर्वाद से ताउम्र मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह सिंह हुड्डा ही रहेंगें। उक्त उद्गार ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने मुख्यमंत्री श्री हुड्डा के सिरसा आगमन को लेकर बीती सायं शहर के विभिन्न वार्डों में नुक्कड सभाओं को संबोधित करते हुए कहें। श्री मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सांसद अशोक तंवर के नेतृत्व में सिरसा जिला में कृषि, सिंचाई, बिजली, सीवर, पेयजल आदि हर क्षेत्र में सुधार के साथ साथ नई योजनाओं का उदय हुआ है। मुख्यमंत्री श्री हुड्डा व सांसद अशोक तंवर ने अपनी कार्यशैली की वजह से लोगों के दिलों के दिलों की धड़कने बन गए है। श्री मेहता ने कहा कि सिरसा जिला के लोग मुख्यमंत्री श्री हुड्डा के आगमन की तहेदिल से प्रतीक्षा कर रहे है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री का कल 11 जून दौरा जिला के विकास को नई गति प्रदान करेगा। इस मौके पर उनके साथ औमप्रकाश एंथोनी, विनोद उपाध्याय, राजदास बजाज, पार्षद रिंकू,  रामरत्न इंदौरा, रमेश गोयल, प्रेम सैनी, अभिमन्यू मलिक, कृष्ण सैन, कालूराम नायक, सुखा ङ्क्षसह, सुभाष सैनी, राकेश वाल्मीकि सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

अधिकारियों ने समारोह स्थल का दौरा किया और तैयारियों की समीक्षा की
सिरसा
, 10 जून।     हरियाणा के मुख्यमंत्री चौ भूपेन्द्र सिंह हुडडा के सम्मान में आयोजित होने वाले समारोह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिला उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया, पुलिस कप्तान सतेन्द्र गुप्ता, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद काडा, उपमण्डलाधीश रोशन लाल सहित विभिन्न अधिकारियों ने आज समारोह स्थल का दौरा किया और तैयारियों की समीक्षा की। श्री ख्यालिया ने बताया कि मुख्यमंत्री के समारोह की सभी तैयारिया पूर्ण कर ली गई है। पंडाल में हजारों लोगो के बैठने की व्यवस्था की गई  है। महिलाओ के बैठने के लिए अलग से स्थान निर्धारित किया गया है। मुख्य मंच के दाई और मीडिया के लोगो के लिए जगह निर्धारित की गई है। मंच के बाई ओर का स्थान वीआईपीज़ के लिए बनाया गया है। समारोह में लोगों के पीने के लिए पानी की उचित व्यवस्था की गई है।
    पुलिस कप्तान सतेंद्र गुप्ता ने बताया कि जिला में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए है। जिला पुलिस के अलावा फतेहाबाद के पुलिस कप्तान विवेक शर्मा की स्पेशल डियूटी लगाई गई है। बाहर के जिलों से 12 डीएसपी, 15 इंस्पैक्टर, 33 रिजर्व पुलिस सहित लगभग 1 हजार पुलिस कर्मी व अधिकारी तैनात रहेंगे। इसके अलावा घुड़सवार पुलिस व सादा वर्दी में तैनात कर्मी चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे और पल-पल की खबर उच्च अधिकारियों को देते रहेंगे। जगह-जगह नाकाबंदी की गई है। सघन चैकिंग अभियान चलाया गया है। कानून व्यवस्था को पूर्ण रूप से स्थिति में रखा गया है। किसी भी प्रकार की कोई अनहोनी नहीं होने दी जाएगी। समारोह स्थल पर आने-जाने के लिए यातायात के पुख्ता प्रबंध किए गए है । वाहनों की पार्किंग के लिए अलग से स्थान निर्धारित कि या गया है।
    इस मौके पर डा0 ख्यालिया ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके उपरांत जिला प्रशासन ने पंजुआना, गुरु गोविंद सिंह मार्ग, हिसार रोड, कंगनपुर, जनता भवन, बेगूरोड स्थित सतनाम सिंह चौक, सिरसा-ऐलनाबाद रोड, रानिया रोड, सीडीएलयू आदि कार्यक्रम स्थलों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। उपायुक्त ने अधिकारियों को अपनी डियूटी ईमानदारी व निष्ठा से निभाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए कि शहर में सफाई व्यवस्था को सुचारू किया जाए।
    मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जगह-जगह पर स्वागत द्वार बनाए जा रहे है। शहर को स्वच्छ व सुंदरता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जगह-जगह पर होर्डिंग्स लगाए गए है। विभिन्न चौराहों और मुख्य स्थानों पर सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओंं के व्याख्यान किया गया है।

समारोह में पहुंचने का निमंत्रण दिया  
सिरसा
(विस): कल 11 जून को होने वाले मुख्यमंत्री के सम्मान समारोह को लेकर गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा व उनके अनुज गोबिंद कांडा ने आज शहर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर लोगों को इस समारोह में पहुंचने का निमंत्रण दिया। इसी कड़ी में श्री कांडा नोहरिया बाजार स्थित रामेश्वर दास जगदीश चन्द्र एंड सन्स के शोरूम पर पहुंचे, जहां पर शोरूम संचालक जगदीश चन्द्र सोनी, महावीर सोनी, मुरारी सोनी, कपिल सोनी, नीतिन सोनी व अमित सोनी ने उनका स्वागत किया। इस मौके पर श्री कांडा के साथ उनके अनेक साथी भी उपस्थित थे।
    वहीं सम्मान समारोह की कड़ी में बनवारी लाल चावला, बाबू लाल फुटेला, अश्वनी बठला  व अनिल डूमरा ने शहर में  अरोड़वंश समुदाय के लोगों से जनसंपर्क कर उन्हें इस कार्यक्रम में शामिल होने का न्यौता दिया।

मुख्यमंत्री का सिरसा आगमन पर भव्य स्वागत किया जाएगा
सिरसा।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रनिनिधि होशियारी लाल शर्मा गत दिवस गांव नटार पहुंचे। ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 11 जून को मुख्यमंत्री के अभिनंदन समारोह को लेकर जिले की जनता में भारी उत्साह और मुख्यमंत्री का सिरसा आगमन पर भव्य स्वागत किया जाएगा। गांव पहुंचने पर श्री शर्मा का पगड़ी पहनाकर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। श्री शर्मा के साथ इस मौके पर पूर्व जिला उपप्रधान मा. राजकुमार वर्मा, युवा कांग्रेस मीडिया सैल के उपाध्यक्ष संजय शर्मा, कांग्रेस प्रवक्ता संगीत कुमार, डॉ. आजाद केलनिया, बृजदान चारन, हरीश सोनी, तिलक चंदेल, भोला जैन, सुखदेव बाजीगर सहित अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ता भी मौजूद थे।
    इस मौके पर श्री शर्मा ने गांव की समस्याए सुनते हुए कहा कि वे गांव का हरेक व्यक्ति उनका अपना है और वे लोगों की सेवा करने के लिए हरदम तैयार हैं। ग्रामीणों ने श्री शर्मा के समक्ष गांव की सड़क निर्माण की चिरंलबित मांग, पानी की समस्या व अन्य समस्यायें रखी जिन्हें पूरा करवाने का उन्होंने आश्वासन देते हुए हर संभव मदद करने की बात भी कही। श्री शर्मा ने ग्रामीणों को मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री हुड्डा सिरसा शहर में करोड़ों रूपए की सरकारी व सामाजिक योजनाओं की आधारशिला व उदघाटन करेंगे जिसमें पंजुआना गांव में लगभग 71 करोड़ 23 लाख रूपए की लागत से बनने वाले नहरी पानी आधारित जलघर की आधारशिला, स्थानीय कंगनपुर रोड़ पर 5.70 करोड़ रूपए की लागत से बने पोली क्लीनिक का उदघाटन, राजकीय संस्कृति माडल सीनियर स्कूल भवन का उदघाटन, रानियां रोड पर 7 करोड़ 63 लाख रूपए की राशि से तैयार होने वाले फोर लाईन की शुरूआत के साथ-साथ हिसार रोड पर शहर के बीचों बीच बनने वाले अग्रवाल व अरोड़वंश सेवा सदनों की आधारशिला शामिल हैं।
    उन्होंने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री हुड्डा स्थानीय सांगवान चौक पर गुरू गोबिंद सिंह मार्ग का भी उदघाटन, हिसार रोड पर सेठ रामनारायण भीम सेन बियानी चेरिटेबल ट्रस्ट के श्रीमती रत्नी देवी सदन का भी शिलान्यास तथा रानियां रोड पर श्री तारा बाबा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा 5 एकड भूमि पर बनाए जाने वाले मल्टीसुपर स्पेशलिटी अस्पताल की भी आधारशिला रखेंगे। श्री शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा जिलावासियों को दी जा रहीं सौगातों के फलस्वरूप प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य बनता है कि वह श्री हुड्डा के कार्यक्रम में पहुंचकर उनका अभिनंदन करें। इस मौके पर सरपंच रणजीत सिंह, पंच सतनाम सिंह, पूर्व सरपंच नारायण दास, शेरचंद, कृष्ण लाल कंबोज, गुरनाम सिंह, बूटा सिंह, अशोक, लक्ष्मण दास, डॉ. बाल कृष्ण , मदन लाल, राम सिंह, रमेश, जोध सिंह, भालाराम सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे।

पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों व अनैतिक धंधा करने वालों के विरुद्ध जोरदार अभियान चलाया जा रहा है
सिरसा
। जिला सिरसा पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों व अनैतिक धंधा करने वालों के विरुद्ध जोरदार अभियान चलाया जा रहा है। जिला पुलिस द्वारा मादक पदार्थ तस्करों, मोस्ट वांटेड, उद्घोषित अपराधियों, बेलजम्परों, संपत्ति विरुद्ध अपराधियों, अवैध असलाधारकों तथा जुआ व सट्टा खाईवाली करने वालों के विरुद्ध चलाए जा रहे इस अभियान के काफी सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। जिला पुलिस ने 2010 से अब तक की अवधि के दौरान ऐलनाबाद में घटित दादी-पोती हत्याकांड, कस्बा रोड़ी में हुए डबल मर्डर की घटना तथा शहर सिरसा में हुई सुभाष सोनी की हत्या जैसी घटनाओं की गुत्थियों को सुलझाकर अपनी बेहतरीन कार्यकुशलता और सूझबूझ का परिचय दिया है, जिससे जिला पुलिस का मनोबल काफी बढ़ा है तथा आमजन में पुलिस की छवि में निखार आया है। जिला पुलिस के सभी पुलिस कर्मी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिन रात एक किये हुए हैं।
    जिला पुलिस द्वारा जहां आपराधिक तत्वों पर शिकंजा कसा जा रहा है, वहीं जिला भर में सूचना और प्राद्योगिकी को भी पुलिस कामकाज में अपनाया जा रहा है, जिससे पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार आया है। जिला भर के पुलिस कर्मियों को न्यूनतम टेक्नॉलोजी पर आधारित सॉफ्टवेयरों के बारे में विस्तार से जानकारी देकर प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिला के डिंग थाना को आदर्श थाना घोषित किया गया है, जिसकी कार्य प्रणाली की प्रशंसा करते हुए इसे ग्लोबल अल्टस संस्था द्वारा हरियाणा भर में प्रथम स्थान पर चुनकर सम्मानित भी किया जा चुका है तथा डिंग थाना को अपनी कार्यप्रणाली पर खरा  उतरने पर आईएसओ द्वारा आदर्श थाना को प्रमाण पत्र भी जारी किया जा चुका है। जिला पुलिसद्वारा वर्ष 2010 से अब तक की अवधि के दौरान दर्ज किये गये आपराधिक मामलों में गिरफ्तार किये गये आरोपियों से भारी मात्रा में मादक पदार्थ, अवैध असले, चोरीशुदा सम्पत्ति व काफी मात्रा में जुआ व सट्टा राशि बरामद की गई है। जिला पुलिस द्वारा इस अवधि के दौरान आपराधिक मामलों में वांछित अनेक मोस्टवांटेड उद्घोषित अपराधियों व बेलजम्परों को भी काबू किया गया है। इस अवधि के दौरान अनेक आपराधिक गिरोह का पर्दाफाश कर गिरफ्तार किये गये आरोपियों से पूछताछ के दौरान अनेक मामलों की गुत्थी सुलझाई गई है। जिला पुलिस द्वारा वर्ष 2010 में 11 आपराधिक गेंग पकड़े गए तथा उनके 33 सदस्यों को काबू कर 50 मामलों की गुत्थी सुलझाते हुए 985200 रुपये की चोरीशुदा सम्पत्ति तथा वर्ष 2011 में अब तक की अवधि के दौरान 5 आपराधिक गिरोहों का पर्दाफाश कर गैंग के 21 सदस्यों को काबू कर 12 मामलों की गुत्थी सुलझाते हुए 1018000 रुपये की चोरीशुदा सम्पत्ति उनकी निशानदेही पर बरामद की गई है। वर्ष 2010 की अवधि के दौरान 29 उद्घोषित अपराधी, 87 बेल जम्पर तथा तीन पैरोल जम्पर काबू किये गये, जबकि वर्ष 2011 की अब तक की अवधि के दौरान 22 उद्घोषित अपराधी, चार मोस्टवांटेड, 11 बेल जम्पर तथा 2 पैरोल जम्पर भी काबू किये गये हैं।
    जिला पुलिसद्वारा इस अवधि के दौरान सम्पत्ति विरुद्ध आपराधियों के खिलाफ जोरदार अभियान चलाकर गिरफ्तार किये गये आरोपियों की निशानदेही पर भारी मात्रा में चोरीशुदा सम्पत्ति बरामद की गई है। वर्ष 2010 में 8183194 रुपये की चोरीशुदा सम्पत्ति, जबकि  वर्ष 2011 में अब तक की अवधि के दौरान 5555760 रुपये की चोरीशुदा सम्पत्ति बरामद की गई है।
    जिला में वर्ष 2010 की अवधि के दौरान हत्या के 45 मामले दर्ज हुए, जिनमें से 39 मामलों की गुत्थी जिला पुलिस द्वारा महत्वपूर्ण सुराग जुटाकर सुलझाई जा चुकी है, जबकि वर्ष 2011 की अब तक की अवधि के दौरान हत्या के दर्ज हुए 20 मामलों में से 16 मामले जिला पुलिसद्वारा सफलतापूर्वक सुलझा लिये गये हैं। वर्ष 2010 की अवधि के दौरान डकैती के तीन मामले दर्ज हुए, जिनमें से दो मामले जिले पुलिस द्वारा सुलझा लिये गये हैं। वर्ष 2011 में अब तक की अवधि के दौरान डकैती की हुई एक मात्र वारदात को भी सुलझा लिया गया है।  वर्ष 2010 की अवधि के दौरान 14 मामले लूट के दर्ज हुए, जिनमें से 11 मामलों की गुत्थी पुलिस द्वारा सुलझा ली गई है। जबकि वर्ष 2011 की अब तक की अवधि के दौरान लूट की 6 घटनाएं हुई हैं, जिनमें से चार घटनाओं को सुलझा लिया गया है।
    जिला सिरसा की सीमा दूसरे राज्यों पंजाब और राजस्थान के साथ छटी हुई है। कई बार पंजाब व राजस्थान की नहरों में बहकर आने वाले शवों की पहचान करने में काफी समय लग जाता है, जो कि घटना की गुत्थी को सुलझाने में देरी का कारण बनते हैं। पिछले वर्ष 2010 की अवधि के दौरान जो 6 मामले हत्या के जो अनसुलझे चल रहे हैं, उनमे ंसे पांच मामले ऐसे हैं, जिनके शव जिला के साथ लगने वाले दूसरे राज्यों से होकर आने वाली नहरों में बहकर आए हैं, जिनकी पहचान नहीं हो पा रही है। फिर भी जिला पुलिस द्वार साथ लगते राज्यों के आस-पास के गांवों व थानों से मदद ली जा रही है ताकि इन घटनाओं की गुत्थी को सुलझाया जा सके। जघन्य अपराधों में नजदीकी रिश्तेदारों की संलिप्त होने की बातें अकसर सामने आती हैं। जिला पुलिस द्वारा पिछले समय में हुआ ऐलनाबाद का दादी-पोती हत्याकांड, सिरसा का सुभाष सोनी हत्याकांड व रोड़ी कस्बा में डबल मर्डर की घटना में उनके नजदीकी रिश्तेदार एवं परिचित लोगों की संलिप्तता पाई गई थी। इस तरह के मामले बहुत ही पेचिदा होते हैं, जिनको सुलझाने में पुलिस को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। फिर भी जिला पुलिस द्वारा ऐसे मामलों में बहुत ही कड़ी मेहनत द्वारा अहम व महत्वपूर्ण सुराग जुटाकर ऐसे मामलों को सुलझाया भी गया है। इन अनसुलझी मामलों की गुत्थियों को सुलझाने के लिए जिला पुलिस की अनेक टीमों को लगाया है तथा महत्वपूर्ण व अहम सुराग जुटाकर इन मामलों को भी अतिशीघ्र सुलझा लिया जाएगा।

8 बोतल शराब सहित एक काबू
ओढ़ां

    ओढ़ां पुलिस ने 8 बोतल ठेका शराब देसी सहित एक व्यक्ति को गिरफ्तार करके उसका आबकारी अधिनियम के तहत चालान काट दिया। थाना ओढ़ां में कार्यरत हैडकांस्टेबल दाताराम ने गश्त के दौरान रोहिडांवाली क्षेत्र से एक व्यक्ति से 8 बोतल नाजायज ठेका शराब देसी बरामद की जिसकी पहचान भीम सिंह पुत्र ठाना सिंह निवासी घुकांवाली के रूप में हुई।

पशु चिकित्सा शिविर में 432 पशुओं की जांच
ओढ़ां

    राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत शुक्रवार को ओढ़ां के राजकीय पशु चिकित्सालय में पशु बांझपन व अन्य बीमारियों का शिविर लगाया गया जिसमें डॉ. हरदीप सिंह गिल व डॉ. सुखविंद्र सिंह चौहान ने 432 पशुओं की जांच की। इस अवसर पर डॉ. सुखविंद्र सिंह चौहान ने बताया कि पशुपालक पशुओं को बांझपन से बचाने के लिए समय समय पर चिकित्सकों से संपर्क करते रहें। उन्होंने पशुपालकों को कृत्रिम गर्भाधान करवाने की सलाह दी ताकि अच्छी नस्ल के बछड़े व कटड़े पैदा हो सकें। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार अगले महीने 9 जुलाई को भी शिविर लगाया जाएगा। आज इस शिविर में 104 बांझ पशुओं इलाज किया गया 200 पशुओं को पेट के कीड़ों की दवा पिलाई गई और 128 पशुओं की अन्य बीमारियों का इलाज किया गया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत सदस्य, वीएलडीए प्रेम सिंह, ब्रह्मानंद, राधेश्याम, अनिल कुमार, जगदीश राय व नत्थूराम सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

मोटर वाहन अधिनियम के तहत 3 वाहनों के चालान काटे
ओढ़ां
    पुलिस अधीक्षक सतिंद्र गुप्ता के निर्देशानुसार ओढ़ां पुलिस ने विशेष चैकिंग अभियान के दौरान 3 व्हीकलों के मोटर वाहन अधिनियम के तहत चालान काटे। यह जानकारी देते हुए एएसआई सुभाषचंद्र ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर सालमखेड़ा नहर के निकट एक सवारियों से भरी मैक्सीकैब, बिना हैल्मेट के एक मोटरसाइकिल व एक स्कूटर का चालान काट दिया। उन्हें चेतावनी दी गई कि यदि वे दोबारा पकड़े गए तो उनके वाहनों को इंपाऊंड कर दिया जाएगा।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: