>समाचार News news on air (all india radio) 10.06.2011

10 जून

>

दिनांक : १०/०६/२०११
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :-  
  • शिकागो में अमरीका की संघीय अदालत ने पाकिस्तानी मूल के कनाडाई नागरिक तहव्वुर राणा को २६ नवम्बर के मुंबई आतंकी हमले के मामले में बरी किया। अदालत ने उसे लश्करे तैयबा को साजो-सामान उपलब्ध कराने और डेनमार्क में एक हमले की साजिश रचने का दोषी ठहराया।
  • छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों द्वारा बिछाई गई बारूदी सुरंग के विस्फोट में दस पुलिसकर्मियों की मौत।
  • सरकार ने वर्ष २०२५ तक दस करोड़ अतिरिक्त रोजगार के अवसर पैदा करने के लक्ष्य पर आधारित राष्ट्रीय विनिर्माण नीति के मसौदे को सैद्धांतिक मंजूरी दी।
  • खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्यों की घोषणा की गई। धान के मूल्य में ८० रूपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी। तिलहन, मोटे अनाज और कपास के भी न्यूनतम समर्थन मूल्यों में वृद्धि की गई।
  • पहली सीनियर राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप आज से भोपाल में।
  • और साइना नेहवाल बैंकाक में थाइलैंड ग्रां प्री विश्व बैडमिन्टन प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में पहुंची।
 ——
 शिकागो में अमरीका की एक संघीय अदालत ने पाकिस्तानी मूल के कनाडाई नागरिक तहव्वुर हुसैन राणा को २६ नवम्बर के मुम्बई आतंकी हमले के मामले में बरी कर दिया है। लेकिन अदालत ने उसे पाकिस्तान स्थित आतंकी गुट लश्करे तैयबा को साजो-सामान उपलब्ध कराने और डेनमार्क में एक हमले की साजिश रचने का दोषी ठहराया है।
 १२ सदस्यों की ज्यूरी ने डेविड हेडली के साथ मुम्बई हमले के सह आरोपी राणा के खिलाफ दो दिन की सुनवाई के अंत में यह फैसला सुनाया। पाकिस्तान का अमरीकी नागरिक हेडली मुकदमें के दौरान सरकार का प्रमुख गवाह रहा।
 राणा के अटॉर्नी पैट्रिक ब्लेगन ने कहा कि उसे अधिकतम तीस वर्ष के कारावास की सजा हो सकती है। सजा सुनाने की तारीख तय नहीं की गई है।
—–
 छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिलें में कल रात नक्सलियों द्वारा बिछाई गई  बारूदी सुरंग के विस्फोट में दस पुलिसकर्मी मारे गए और तीन घायल हो गए। मृतकों में सात विशेष पुलिस अधिकारी और तीन कांस्टेबल शामिल हैं। घायलों को जगदलपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों का कहना है कि एक तलाशी अभियान से लौट रहे ये जवान कातेकल्याण थाना क्षेत्र के तहत गातुम के पास माओवादियों द्वारा बिछाई गई बारूदी सुरंग विस्फोट की चपेट में आ गए।
 विस्फोट का असर इतना जबर्दस्त था कि जवानों को ले जा रहा वाहन पूरी तरह नष्ट हो गया और ९ जवानों की मौके पर ही मौत हो गई। एक जवान ने अस्पताल जाते समय दम तोड़ दिया।

 कल देर रात नक्सलियों ने फिर दस जवानों को अपना निशाना बनाया। जिससे पहले कल ही नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने पांच जवानों की गोली मार कर हत्या कर दी। पिछले २६ घंटे के दौरान प्रदेश में घटी इस दो बड़ी नक्सली वारदात ने नक्सलियों की गतिशीलता को लेकर कइयों को चकित कर दिया है। इस बीच घटना स्थल के लिए पुलिस दल रवाना कर दिया गया है। घटना स्थल के आस-पास तलाशी अभियान भी शुरू कर दिया गया है। रायपुर से गिरीश चन्द्र दास।

—–
 सरकार ने राष्ट्रीय विनिर्माण नीति के मसौदे को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है। इसका उददेश्य २०२५ तक दस करोड़ अतिरिक्त रोजगार पैदा करना है। इससे अगले १४ वर्षो में सकल धरेलू उत्पाद में विनिर्माण क्षेत्र की हिस्सेदारी सोलह प्रतिशत से बढकर पच्चीस प्रतिशत हो जायेगी। प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में कल शाम नई दिल्ली में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने बताया कि मसौदे को अंतिम रूप देने के लिये इसे सचिवों की समिति के पास भेज दिया गया है। समिति तीस दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट देगी।
—–
 पश्चिम बंगाल सरकार ने किसानो को ४०० एकड़ जमीन लौटाने के लिए अध्यादेश जारी कर दिया है। राज्यपाल एम केनारायणन ने कल इसे मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में कहा कि सिंगूर की बाकी ६०० एकड़ जमीन उद्योगों के लिये रखी जायेगी और अगर टाटा मोटर्स चाहे, तो वहां कारखाना लगा सकता है। सुश्री बनर्जी ने कहा कि सरकार टाटा मोटर्स को मुआवजा देने के लिए राजी है। उन्होंने बताया कि जनता के स्थानीय प्रतिनिधि जमीन लौटाने के तौर तरीके तय करेंगे।
——-
 राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील आज दो दिन के दौरे पर देहरादून पहुंच रही हैं। राष्ट्रपति वहां भारतीय सैन्य अकादमी के कार्यक्रमों में भाग लेंगी। श्रीमती पाटील कल अकादमी की पॉसिंग आउट परेड का निरीक्षण करने के बाद दिल्ली लौट आएंगी।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राष्ट्रपति की देहरादून यात्रा के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
——
 सरकार ने २०११-१२ की खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्यों को मंजूरी दे दी है। साधारण किस्म के धान का मूल्य प्रति क्विंटल एक हजार अस्सी रुपये जबकि ए-ग्रेड के धान का मूल्य एक हजार एक सौ दस रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।
 आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक के बाद जारी सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि संकर बाजरा और मक्का के न्यूनतम समर्थन मूल्य में एक-एक सौ रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है और इनका मूल्य नौ सौ अस्सी रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।
 अरहर, मूंग, उड़द और मोटे अनाज के न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ा दिये गए हैं। कपास के न्यूनतम समर्थन मूल्य में तीन सौ रूपये की बढोतरी कर इसका मूल्य दो हजार आठ सौ रूपये प्रति क्विंटल तय किया गया है।
—–
 सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देश में बीड़ी मजदूरों को भी देने की मंजूरी दे दी है। कल नई दिल्ली में प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक के बाद केन्द्रीय श्रम मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि इस योजना के तहत बीड़ी मजदूरों के परिवारों को तीस हजार रूपये की वार्षिक सहायता दी जायेगी। चालू वित्त वर्ष में दस लाख से अधिक बीड़ी मजदूरों को इस योजना में लाने का प्रस्ताव है।
 एक अन्य फैसले में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इन्दिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत पेंशन देने के लिए आयु सीमा ६५ वर्ष से घटाकर साठ वर्ष करने को मंजूरी दे दी है। अस्सी वर्ष की आयु से अधिक के लोगो के लिए पेंशन दो सौ रूपये से बढ़ाकर पांच सौ रूपये प्रतिमाह कर दी गई है।

 आयु सीमा को घटाने से गरीबी रेखा से नीचे के ६० से ६४ वर्ष के ७२ लाख ३२ हजार अतिरिक्त लोगों को लाभ पहुंचेगा। ऐसा अनुमान है कि गरीबी रेखा के नीचे रह रहे ८० वर्ष से अधिक आयु के २६ लाख ४९ हजार अतिरिक्त लोग इस बढ़ी हुई केंद्रीय सहायता के हकदार होंगे।

—–
 उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि अगर चीनी मिल मालिक इस महीने की पन्द्रह तारीख तक किसानों की बकाया राशि का भुगतान नहीं करेंगे तो उन्हें गिरफ्तार किया जायेगा। सरकार ने संबंद्ध अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे उन मिल मालिकों के खिलाफ वसूली प्रमाण पत्र जारी करे जो किसानों को बकाया और गन्ना सोसाइटियों को कमीशन देने में विफल रहते हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य में  करीब १३ निजी चीनी मिलों को किसानों की बकाया राशि का भुगतान करना है।

 निजी क्षेत्र की ये चीनी मिलें सहारनपुर, मेरठ, मुरादाबाद, गोरखपुर, देवरिया और खुशीनगर जिलों में स्थित है। पांच चीनी मिलों पर किसान समितियों के कमिशन का भुगतान बकाया है। प्रदेश सरकार ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे दोषी चीलों मालिकों के विरूद्ध गिरफ्तारी की कार्रवाई शुरू करें। इस बीच राज्य सरकार ने अगले तराई से तैयारियां शुरू कर दी हैं और अधिकारियों से पर्यवेक्षण का काम पूरा करने को कहा है। सरकार का कहना है कि पिछले वर्ष की तुलना में दस प्रतिशत से अधिक लगभग २३ लाख १५ हजार आठ सौ तीस हैक्टर क्षेत्र में गन्ना का पैदावार होने का अनुमान है। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

——–
 कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद उत्तर भारत के कई हिस्सों में तेज हवाएं चलने से तापमान में गिरावट आई और कई स्थानों पर तापमान ४० डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई। उत्तर प्रदेश में भी कई स्थानों पर अधिकतम तापमान ४० डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। राज्य के पूर्वी भागों में बारिश भी हुई। राजस्थान में तापमान ४० डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।  दिल्ली में सुबह तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना व्यक्त की है। उत्तराखंड के कई हिस्सों में इस समय भारी वर्षा हो रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गढ़वाल क्षेत्र में वर्षा के कारण भू-स्खलन से चार धामों की तीर्थयात्रा पर असर पड़ रहा है।

 कुमाउ मंडल में बारिश और अंधर की वजह से बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही है जबकि गढ़वाल मंडल के उत्तर काशी, चमौली जिले में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुक के हो रही बारिश से जगह-जगह घंटों रास्ते बंद हो जा रहे हैं। जिससे चारधाम यात्रा पर आए तीर्थ यात्रियों को मुशीबतों का सामना करना पड़ रहा है। उधर, नैनिताल में भारी वर्षा से तापमान में कमी से पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों को गर्म कपड़े पहनने को मजबूर कर दिया है। राघवेश पांडेय आकाशवाणी समाचार देहरादून।

——
 पाकिस्तान के दक्षिणी वजीरिस्तान इलाके में आज तड़के एक चौकी पर तालिबान लड़ाकों के हमले में आठ सैनिक मारे गए। जवाबी गोलीबारी में १२ आतंकवादियों के भी मारे जाने की खबर है।
 एक अलग घटना में कल पेशावर के मित्तानी इलाके में बम धमाके में चार लोगों की मौत हो गई।
—-
 हॉकी इंडिया की पहली पुरुष सीनियर राष्ट्रीय हाकी चैंपियनशिप आज से भोपाल में शुरू हो रही है। इस प्रतियोगिता में देश की ३२ टीमें भाग ले रही हैं।

 टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह आज शाम भोपाल के इस्बाक हाफिज स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा जबकि लीग मैच आज सुबह से शुरू हो गये हैं। आज कुल आठ मैच खेले जाएंगे। टीमों को आठ पूल में विभाजित किया गया है। मैथली कम नॉकआउट पद्धती से खेले जाएंगे। फाइनल इस महीने की १९ तारीख को होगा। ओबेदुल्ला खां गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट के बाद एक महीने के भीतर भोपाल में हॉकी का यह दूसरा बड़ा टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा है। शारिकनूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।

——
 शीर्ष वरीयता प्राप्त और विश्व की चौथे नम्बर की खिलाड़ी साइना नेहवाल थाइलैंड ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता के महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। प्री क्वार्टर फाइनल में साइना ने जापान की मितानी मिनात्सु को हरा दिया।
 पुरुष सिंगल्स में पी. कश्यप और सौरभ वर्मा भी अपने अपने मुकाबले जीतकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।
——
 लोकपाल के मुद्दे पर सिविल सोसायटी की मांगों को लेकर केन्द्र ने साफ किया है-सभी को सुझावों का अधिकार, आखिरी फैसला संसद का। इस समाचार को जनसत्ता ने मुखपृष्ठ पर दिया है।
 योग गुरू बाबा रामदेव द्वारा कल अपने आर्थिक कारोबार का ब्योरा दिए जाने को नई दुनिया ने शीर्षक दिया है-एक हजार एक सौ सतहत्तर करोड़ के बाबा। बकौल अमर उजाला-कुछ बताया-कुछ छिपाया, बाबा रामदेव ने दिया ट्रस्टो का हिसाब, कम्पनियों का नहीं। इसी खबर को नवभारत टाइम्स, पंजाब केसरी, जनसत्ता, दैनिक ट्रिब्यून, आज समाज,  और  वीर अर्जुन, ने भी अहमियत दी है।
 पृथ्वी दो मिसाइल का सफल परीक्षण भी अनेक समाचार पत्रों में है।
 भारत के पिकासो के नाम से चर्चित मकबूल फिदा हुसैन के निधन को भी आज के अखबारों ने सचित्र प्रकाशित किया है।
 राजधानी के तीस हजारी लॉकअप में कैदियों के दो गुटों के बीच हुए जबरदस्त संघर्ष के दौरान अनेक लोगों के घायल हो जाने और इन्हें काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे जाने को हिन्दुस्तान और हरिभूमि ने अपने पहले पृष्ठ पर जगह दी है।
 नवभारत टाइम्स के बॉटम स्पे्रड में छपी ये खबर भी ध्यान अपनी ओर खींचती है-जिस तरह स्कूलों में ड्रेसकोड होता है, उसी तरह तिहाड़ जेल के पढ़ने वाले कैदियों को भी अब स्कूल यूनिफार्म दी जाएगी। स्कूल जैसा माहौल बनाने के लिए तिहाड़ प्रशासन ने यह फैसला किया है। 

MORNING NEWS
 0815 HRS
10 JUNE, 2011
THE HEADLINES:
  • US Federal Court in Chicago acquits Pakistani-Canadian Tahawwur Rana in the 26/11 Mumbai terror attacks case; Convicts him for providing material support to Pakistan-based terror group Lashker-e-Taiba and plotting an attack in Denmark.
  • At least 10 policemen killed in a landmine explosion triggered by Naxalites in Dantewada district of Chhattisgarh.
  • Government gives in principle approval to the draft National Manufacturing Policy aimed at creating 10 crore additional jobs by 2025.
  • Minimum support prices for Kharif crops announced. Paddy price raised by 80 rupees a quintal. Support price of oil seeds, Coarse grain and cotton also raised.
  • First Senior National Hockey Championship begins in Bhopal today.
  • Saina Nehwal enters the quarter finals of Thailand Grand Prix World Badminton Tournament in Bangkok
<><><>
A US Federal Court in Chicago has acquitted Pakistani-Canadian Tahawwur Rana in the 26/11 Mumbai terror attacks case. The court, however, convicted him for providing material support to Pakistan-based terror group Lashker-e-Taiba, LeT and plotting an attack in Denmark. Court spokesman Randall Samborn said last night that Rana has been convicted of providing material support for the Denmark terror plot and also for giving such support to the LeT. The 12-member jury announced the verdict at the end of two days of deliberations against Rana, a co-accused in the Mumbai attacks with David Coleman Headley. Pakistani-American Headley was the government’s star witness during the trial.
Rana’s attorney Patrick Blegan said this sentencing could result in a maximum of 30 years of imprisonment, 15 years for each of the two count in which Rana has been found guilty. No date has been set for the sentencing of the convict.
<><><>
In Chhattisgarh, at least 10 policemen were killed and three injured in a powerful land mine explosion by the Naxalites in the Dantewada district last night. The deceased includes 7 SPOs and 3 constables. The injured have been admitted to Jagdalpur hospital. Sources said, the Jawans were returning from a search operation when the Maoists triggered the blast near Gatum under Katekalyan police station area. The impact of the blast was so massive that the vehicle in which the jawans were travelling was totally destroyed killing nine jawans on the spot. AIR correspondent reports that one more jawan succumbed to injuries on his way to the hospital.
The killing of ten policemen in the dead of the night by the Naxalite comes barely 24 hours after the Maoists claiming the life of five jawans yesterday morning. Both the incidents took place in the two adjacent districts of Dantewada and Narayanpur respectively. These two harrowing incidents within 24 hours have left many people high and dry as to the increasing alacrity with which the Naxalites are being able to hit the police force. Meanwhile, police parties have been rushed to the spot for the follow up action including such operations in and around the area. Girish Chandra Dash, AIR News, Raipur.
<><><>
The Government has given in principle approval to the draft National Manufacturing Policy aimed at creating 10 crore additional jobs by 2025. It will also increase the share of the manufacturing sector in the GDP from the present 16 per cent to 25 per cent in the next 14 years. The high level meeting held under the Chairmanship of Prime Minister Dr. Manmohan Singh in New Delhi last evening was attended among others by the Finance Minister Mr. Pranab Mukherjee, Commerce and Industries Minister, Mr. Anand Sharma and Deputy Chairman of Planning Commission, Mr. Montek Singh Ahluwalia. Briefing the media Mr. Anand Sharma said, the draft policy has been referred to the Committee of Secretaries to fine tune it.
It has strong endorsement of both the Prime Minister and Finance Minister. But the fine tuning will require the secretaries to meet together and it is about structure and the nuts and bolts as we call off a policy. We hope that bill happens soon since they will be completing their work in 30 days.
The draft policy has been finalised after consultations with concerned Ministries, State Governments and industry associations.
<><><>
The West Bengal Government has promulgated an ordinance to return 400 acres of land to the unwilling farmers of Singur. The State Governor, Mr. M.K. Narayanan gave his assent on the ordinance yesterday. Giving this information in Kolkata, the State Chief Minister, Ms. Mamta Banerjee said that the remaining 600 acres of land in Singur will be kept for the industry and Tata Motors can set up industry there if they agree. Ms. Banerjee said that her Government is ready to give compensation to Tata Motors if they demand. The Chief Minister said that the nitty-gritty of returning the land to the unwilling farmers will be finalised by the local peoples’ representatives. She said that her party gave an election promise to return 400 acres of land to the unwilling farmers of Singur if voted to power. AIR correspondent has filed this report:
In the very first cabinet meeting after assuming power Ms. Mamata Banerjee led new government announced return the land at Singur to unwilling farmers. The last Left Front government acquired 997.11 acres of land for Tata Motors small car project at Singur. Ms. Banerjee led Trinamool Congress started agitation in protest against forceful acquisition of around 400 acres of land from unwilling farmers mainly taken for ancillary unit. By promulgating the ordinance the new government in the state has scrapped the lease agreement with Tata Motors for setting up motor plant in Singur. Arjit Chakraborty, AIR News, Kolkata.”
<><><>
The Uttar Pradesh government has announced that the sugar mill owners will be arrested if they fail to clear the dues of the farmers by the 15th of this month. The government has directed the authorities concerned to issue recovery certificates against the owners of the mills that fail to make payment to farmers and commission to sugar cane societies. AIR Lucknow correspondent reports that about 13 private sugar mills are yet to clear the dues to the farmers in the state.
The cane crushing season ended over a month ago but farmers’ cane dues are still pending on about 13 private sugar mills located in Saharanpur, Meerut, Moradabad, Gorakhpur, Deoria and Kushinagar districts. The Government has directed officials of the concerned department to ensure arrest of defaulting sugar mill owners after the stipulated time limit passes. Meanwhile the government has also begun its preparedness for next crushing season directing officials for completing cane area survey. The government has said that estimated acreage to increase 10.2 per cent to 2,316 million hectares compared to 2,101 million hectares in 2010-11. Sunil Shukla, AIR News Lucknow.
<><><>
The Government has approved the Minimum Support Prices (MSPs) for Kharif Crops for 2011-12 and decided to increase by 80 rupees per quintal for paddy to boost rice production. The MSP for common Paddy has been fixed at 1080 rupees per quintal, while that for Grade A Paddy will be 1110 rupees per quintal. An official release issued yesterday after a meeting of the Cabinet Committee on Economic Affairs says, the MSPs for Jowar (Hybrid), Bajra and Maize, each have been raised by 100 rupees per quintal and fixed at 980 rupees per quintal. The MSP for Ragi has been fixed at 1050 rupees per quintal, raising it by 85 rupees per quintal over the last year’s MSP. The MSPs for Arhar, Moong and Urad have been increased by 200, 330 and 400 rupees and fixed at 3200, 3500 and 3300 rupees per quintal respectively. Similarly, the support price for Groundnut-in-shell, Sunflower seed and Sesamum have been increased by 400, 450 and 500 rupees per quintal, while the MSP for Cotton has been raised by 300 rupees and fixed at 2,800 rupees per quintal.
<><><>
The Punjab Government has issued strict directions to stop honour killings in the state. A spokesman of the Punjab government said in Chandigarh that the fresh directions and guidelines have been sent to all Deputy Commissioners, Magistrates and Senior Superintendents of Police and Commissioners of Police for strict compliance. According to the spokesman the threatening attitude of the parents or relatives in the wake of inter-caste marriages by their wards and subsequently disrupting the law and order situation would be dealt with firmly.
<><><>
The United States has asked Islamabad to stop cross-border terrorism and prevent terror safe havens that exist in Pakistan. CIA chief Leon Panetta said last night that the bilateral ties with Pakistan is one of the most complicated and frustrating because Islamabad maintains relationships with certain terrorist groups and does not take aggressive action with regard to the safe havens. Panetta, who has been nominated as the next US Defence Secretary, expressed fears that there is a danger that Pakistani nuclear weapons could fall into wrong hands.
<><><>
In Pakistan, eight soldiers were killed in an attack by Taliban fighters on a check post in the volatile South Waziristan region early this morning. Twelve militants were also killed in an exchange of fire.
<><><>
The first Senior National Hockey Championship begins today in Bhopal. AIR correspondent reports that 32 teams are participating in the tournament organised by Hockey India.
The Inaugural function of the tournament would be held in Aishbagh hockey stadium of Bhopal this evening while the league matches have been begun from this morning. Eight matches would be played today. Teams have been divided in eight pools. Matches would be played on league cum knock out basis. Final would be held on 19th of this month. After Obaidullah Khan Gold Cup, this is the second major hockey tournament that is being played in Bhopal with in a month. Shariq Noor, AIR News, Bhopal.
<><><>
Top seed and world number four Saina Nehwal has entered the quarter-finals of the Thailand Grand Prix Gold Badminton tournament in Bangkok. In the pre-quarter-final match, she defeated Mitani Minatsu of Japan 21-13, 15-21, 21-7.
In the Men’s section, P. Kashyap and Sourabh Verma advanced to the last eight stage by beating their rivals in the pre-quarterfinal matches.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
The story of M F Hussain’s death in London yesterday has been widely covered on the front pages of most newspapers today. Under the headline, “India‘s artist dies outside India“, Hindustan Times reports that Hussain, independent India‘s most famous artist died in a London hospital after going into exile following violent right wing protests against his paintings. “India‘s Picasso dies in exile” captions The Times of India adding that hounded by Hindu extremists, India‘s most famous artist breathed his last in London, a Qatari national. “Hounded in life, Honoured in death”, reads a Mail Today headline saying that the saffron brigade drove him out and the secularists abandoned him.”
Baba Ramdev’s declaration of assets has been reported by many newspapers. “Baba declares ashram assets, declines plea to break fast” headlines The Pioneer, adding that in a step aimed to silence detractors on his multi-crore empire, the yoga guru on Thursday made public his trusts’ capital worth several hundred crores, and promised maximum transparency of holdings in future as well. The Asian Age reports that Ramdev claimed that his four trusts are worth over 1100 crore rupees. “Baba declares assets, but gives few details”, reports The Indian Express.
“No backing Ramdev’s call to arms, says Anna” headlines The Times of India adding that social crusader Anna Hazare slammed fellow anti-graft campaigner Baba Ramdev’s call to arms saying he abhorred violence and would not associate himself with a man who planned to raise a militia of volunteers.
Most newspapers including The Statesman have reported that Congress seems to be bracing for the eventuality of its upset ally DMK deciding tomorrow to withdraw its ministers from the Manmohan Singh ministry.
And finally, Hindustan Times reports that the government has moved a formal proposal to allow foreign direct investment of up to 51% in multi brand retail stores although with a few riders.

      १०.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

 मुख्य समाचार :
  • सरकार ने तहव्वुर राणा को मुम्बई आतंकी हमलों के आरोप से बरी करने के अमरीकी अदालत के फैसले पर निराशा व्यक्त की। भारत राणा के खिलाफ अपनी जांच के आधार पर अदालती कार्रवाई करेगा।
  • छत्तीसगढ़ में दस पुलिसकर्मियों की हत्या के जिम्मेदार माओवादियों को पकड़ने के लिए जोरदार कार्रवाई शुरू।  
  • डी एम के सांसद कनिमोढ़ी और कलैग्नार टीवी के प्रबंध निदेशक शरद कुमार ने उच्चतम न्यायालय में जमानत की अर्जी दी।
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने ईरान पर प्रतिबंध संबधंी विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल अगले वर्ष तक बढ़ाने का प्रस्ताव पारित किया।
  • सीनियर राष्ट्रीय पुरूष हॉकी प्रतियोगिता भोपाल में शुरू।
—-
 भारत ने मुम्बई में २६ नवम्बर २००८ को हुए आतंकी हमले के मुकदमें में तहव्वुर राणा को बरी करने के शिकागो की एक अदालत के फैसले पर निराशा व्यक्त की है। गृहमंत्रालय में आंतरिक सुरक्षा सचिव यू.के. बंसल ने आज नई दिल्ली में कहा कि  किसी भारतीय अदालत में तहव्वुर राणा और उसके साथी डेविड हेडली के विरूद्ध आरोप-पत्र दायर करने के बारे में फैसला राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एन आई ए, करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी छानबीन के नतीजों के आधार पर इस हमले के आरोपियों के विरूद्ध मुकदमा दायर करेगी।
   
अभी इंवेस्टीगेशन कंपलीट नहीं हुआ है और जब इंवेस्टीगेशन पूरा हो जाएगा, कोर्ट के सामने प्रेजेंट होगा और हमारे कोर्ट उससे क्या व्यू लेते हैं। यह देखना होगा। हरेक जांच एजेंसी जब किसी मुकद्में को कोर्ट में लाती है तो इसी उम्मीद के साथ लाती है कि कामयाब होगी।
 अमरीकी अदालत के फैसले को भारत के लिए झटका मानने से इंकार करते हुए श्री बंसल ने कहा कि भारत आतंक फैलाने वाले अपराधियों को दूसरे देशों में सजा दिलाने के भरोसे नहीं रहता।
 शिकागों में अमरीका की संघीय अदालत ने पाकिस्तानी मूल के कैनेडियाई नागरिक तहव्वुर राणा को मुम्बई में हुए आतंकवादी हमलों के मुकदमें में दोषमुक्त  घोषित किया है, लेकिन इसी अदालत ने राणा को डेनमार्क में एक हमले की साजिश करने और पाकिस्तान स्थित आतंकवादी गुट लश्कर-ए-तयैबा को मदद देने का दोषी ठहराया है। बारह सदस्यों की ज्यूरी ने राणा के मुकदमें की करीब तीन हफ्ते तक सुनवाई के बाद दो दिन तक चर्चा की और यह फैसला सुनाया। इस मामले में मुम्बई हमलों के लिए डेविड कोलमैन हेडली को भी आरोपी माना गया था लेकिन वो सरकारी गवाह बन गया। राणा ने लश्कर-ए-तयैबा की गतिविधियों के लिए मुम्बई में एक वीजा सहायता कार्यालय खोल रखा था।
 छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में कल रात एक बारूदी सुरंग के फटने से  १० पुलिसकर्मियों की मौत के जिम्मेदार माओवादियों को पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया कि  विस्फोट स्थल और उसके आसपास संयुक्त तलाशी जारी है।

यह बात स्पष्ट है कि एक रणनीति के तहत प्रदेश के नक्सल प्रभावित इलाकों में गश्त के दौरान पुलिस बलों को वाहनों का इस्तोमल करने से मना किया गया है। फिर भी भारतीय सुरंग निरोधी वाहन के ऊपर भरोसा करके इन जवानों को अपने प्राणों की आहुति देनी पड़ी। नक्सलियों द्वारा किये गये बारूदी सुरंग विस्फोट की तीव्रता इतनी अधिक थी कि घटनास्थल पर करीब दस फीट गड्ढा बनने के साथ साथ इसके प्रभाव से बारूदी सुरंग निरोधी वाहन के भी परखच्चे उड़ गये। फिलहाल कल एक ही दिन में बस्तर सम्भाग के दो अलग अलग नक्सली वारदातों में कुल १५ जवानों का शहीद हो जाना नक्सल प्रभावित छत्तीगढ़ के जनमानस पर एक गहरी चिंता की लकीर जरूर खिंचती है। रायपुर से गिरीश चन्द्र दास
 तीन घायल जवानों में से दो को रायपुर के सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया है और एक का इलाज जगदलपुर के अस्पताल में चल रहा है। बताया जाता है कि नक्सलवादियों ने विस्फोट के तुरन्त बाद पुलिस वालों से कुछ हथियार भी लूट लिये। जिन जवानों की मौत हुई है, उनमें सात एस पी ओ और तीन कांस्टेबल थे। शवों को दंतेवाड़ा में   रखा गया है ताकि लोग उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर सकें।

—-
 केन्द्र वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित चार राज्यों के सामाजिक-आर्थिक विकास की दृष्टि से उन्हें आपस में जोड़ने के लिए ११ सौ किलोमीटर लम्बी सड़के बनाएगा। इस आशय के प्रस्ताव पर योजना आयोग की मंजूरी मिल चुकी है और सड़क परिवहन मंत्रालय इसे अंतिम रूप देने में लगा है।  २५ अरब रूपये की लागत वाली इस योजना के तहत आंध्र प्रदेश से लगने वाले सड़क गलियारे का विकास किया जाएगा और उसे महाराष्ट्र, ओडिशा तथा छत्तीसगढ़ से जोड़ा जाएगा। यह ८५ अरब रूपये की २००९ की उस परियोजना के अलावा है, जिसके तहत आठ राज्यों के ६० नक्सल प्रभावित जिलों में पांच हजार ४७७ किलोमीटर लम्बी दो-लेन वाली सड़कें बनाई जा रही हैं। सरकार की नीति इन पिछड़े इलाकों में बुनियादी सुविधाओं के विकास के जरिए स्थानीय लोगों को रोजगार के ज्यादा अवसर उपलब्ध कराने की है।
     —     
 टू-जी स्पेक्ट्रम मामले की आरोपी डी एम के सांसद कणिमोरी और कलैग्नार टी वी के प्रबन्ध निदेशक शरद कुमार ने आज उच्चतम न्यायालय में जमानत के लिए अर्जी दी है। डी एम के प्रमुख एम० करूणानिधि की पुत्री कणिमोरी और शरद कुमार ने जमानत रद्द करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के  फैसले को चुनौती दी है। बुधवार को उच्च न्यायालय ने दोनों के जमानत के अनुरोध को यह कहते हुए नामंजूर कर दिया था कि उनके मजबूत राजनीतिक सम्पर्क हैं और इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि वे गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं।
 टू-जी स्पेक्ट्रम मामले की दूसरी चार्जशीट में सीबीआई ने कणिमोरी और शरद कुमार पर दो सौ करोड़ रूपये की रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। विशेष अदालत ने  उनकी जमानत याचिकाओं को खारिज कर दिया था, जिसके बाद उन्हें २० मई को गिरफ्‌तार कर लिया गया  
 केरल उच्च न्यायालय ने मार्क्सवादी नेता एम वी जयराजन के खिलाफ न्यायालय की अवमानना के मामले में आरोप तय कर दिए हैं। श्री जयराजन ने राज्य में सड़क किनारे जनसभाओं पर रोक लगाने संबंधी न्यायालय के आदेश पर न्यायाधीशों के खिलाफ पिछले साल कन्नूर में जनसभा में टिप्पणी की थी जिस पर न्यायालय ने संज्ञान लिया था।
 न्यायमूर्ति ए के बशीर और न्यायमूर्ति पी क्यू बरकत अली की खंडपीठ ने मार्क्सवादी नेता के खिलाफ आरोप सुनाए। मामले की सुनवाई २० जुलाई से शुरु होगी।
—-
 तमिलनाडु सरकार ने पिछली डीएमके सरकार द्वारा निशुल्क रंगीन टेलीविजन सेट बांटने की योजना  रद्द करने का फैसला किया है। विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर  धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए मुख्य मंत्री जयललिता ने कहा कि यह योजना  फौरन रोक दी जायेगी और ,खरीदे गये एक लाख से अधिक टेलीविजन सेट सरकारी अनाथालयों, स्कूलों और अस्पतालों में बांट दिये जायेंगे। सुश्री जयललिता ने डी एम के सरकार की स्व-बीमा योजना को भी खत्म करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना से सरकारी अस्पतालों को केवल ४० करोड़ रूपये का फायदा हुआ जबकि निजी अस्पतालों ने आठ सौ करोड़ रूपये से अधिक कमाये।
—-
 राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने कहा है कि भारतीय परमाणु शक्ति नियमन प्राधिकरण के गठन से सम्बद्ध विधेयक संसद के मानसून सत्र में पेश किया जाएगा। श्री मेनन ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि परमाणु शक्ति से सम्बद्ध मुद्दों के बारे में यह एक स्वतंत्र और स्वायत्त संगठन होगा। सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था पर जोर देते हुए श्री मेनन ने कहा कि परमाणु ऊर्जा आज भी स्वच्छ ऊर्जा का किफायती स्रोत है।
 इस बीच परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष श्रीकुमार बैनर्जी ने कहा है कि कुंडनकुलम परमाणु बिजलीघर का पहला रिएक्टर इस वर्ष अगस्त से संचालन योग्य अवस्था में आ जाएगा। इसमें केबल बिछाने में कुछ समस्याओं के कारण देरी हुई है। उन्होंने ये भी कहा कि दूसरा रिएक्टर मार्च २०१२ तक संचालन योग्य अवस्था में आ जाएगा।
 योजना आयोग बारहवीं योजना के दृष्टिकोण पत्र पर आज और कल बंगलूरू में विचार-विमर्श कर रहा है। इसमें आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलूवालिया के साथ कर्नाटक, आन्धप्रदेश, केरल, और पुदुच्चेरी के मुख्यमंत्री भाग ले रहे हैं। इस विचार-विमर्श में पहली बार समाज के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया गया है। बंगलूरू के बाद मुम्बई में चर्चा का आयोजन किया जाएगा।
 भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो की आज हैदराबाद में बैठक हुई। इसमें पार्टी के राष्ट्रीय सचिव प्रकाश करात, सीताराम येचुरी, वृंदा करात और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने हिस्सा लिया। पार्टी के राज्य सचिव बी वी राघवुलु ने बताया कि पोलित ब्यूरो, केन्द्रीय समिति की कल और परसो होने वाली बैठकं का एजेंडा तैयार करेगा। उन्होंने बताया कि बैठकों में हाल के विधानसभा चुनावो में, खासकर पश्चिम बंगाल और केरल में पार्टी की हार के कारणों पर भी चर्चा की जाएगी।
 संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों के बारे में गठित विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल अगले वर्ष तक के लिए बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव पारित कर दिया है। प्रस्ताव के पक्ष में १४ वोट पड़े। एक सदस्य ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। मसौदा प्रस्ताव फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन और अमरीका की ओर से पेश किया गया था, लेकिन लेबनान ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। विशेषज्ञ समिति का मौजूदा कार्यकाल बृहस्पतिवार को समाप्त होना था, जिसे परिषद ने नौ जून २०१२ तक बढ़ा दिया।
 प्रस्ताव में कहा गया है कि ÷विनाशकारी हथियारों के प्रसार और उनकी डिलीवरी के तौर-तरीके अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए बराबर खतरे बने हुए हैं’।
 भारत का एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल आपसी संबंधों से जुड़े अनेक मुद्दों पर चर्चा के लिए आज श्रीलंका पहुंचा। शिष्टमंडल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन, विदेश सचिव निरूपमा राव और रक्षा सचिव प्रदीप कुमार शामिल हैं। हमारी कोलंबो संवाद्दाता का कहना है कि दोनों पक्षों के बीच अन्य बातों के अलावा संघर्ष से प्रभावित उत्तरी श्रीलंका में सुलह सफाई में प्रगति और संघर्ष के दौरान जवाबदेही के बारे में संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ दल की रिपोर्ट पर चर्चा होने की संभावना है।

दोपहर बाद, विदेश सचिव, रक्षा सचिव तथा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्रीलंका के विदेश मंत्री जी एल पेरीज और राा सचिव गोटाभाया राजपक्षे के साथ मिलकर महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे। श्रीलंका के प्रति तमिलनाडू की नई सरकार के कड़े रूख के रौशनी में, भारतीय प्र्रतिनिधिमंडल के दौरे को और महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दोनों देशों के बीच मछुआरों की अवैध रूप से आवाजाही के कारण बार बार उत्पन्न हो रहे समस्या पर भी बातचीत होने का अंदेशा है। अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान, तीनों अधिकारी यहॉं के विपक्ष के नेताआों, तमिल पार्टी के प्रतिनधियों और महत्वपूर्ण नागरिक समाज के सदस्यों से मुलाकात करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि इन सारे मुद्दों पर भारतीय प्रतिनिधि कल श्रीलंका के राष्ट्रपति से मिलकर चर्चा करेंगे। आकाशवाणी समाचार के  लिए कोलम्बो से कंचन प्रसाद।

 भारत और म्यामां के बीच इस महीने की १४ और १५ तारीख को बैठक होगी जिसमें सीमा पर बाड़ लगाने सहित कई मुद्दों पर विचार किया जायेगा। खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान और सीमा की सुरक्षा स्थिति जैसे कई अन्य प्रश्नों पर भी बातचीत होगी। नई दिल्ली में गृहमंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि यह बैठक म्यामां में मोरेह से करीब ५० किलोमीटर दूर कलेवा में होगी। मोरेह में बाड़ लगाने के मौजूदा काम को रोक दिया गया है क्योंकि म्यामां के अधिकारियों ने इस पर आपत्ति की थी। उनका कहना था कि जहां पर बाड़ लगाई जा रही है उसमें म्यामां का एक छोटा इलाका भी शामिल है। भारतीय अधिकारियों के अनुसार जिस इलाके में बाड़ लगाई जा रही है वह भारतीय क्षेत्र मे १० फुट अन्दर है और वहां कोई  नहीं रहता।  बातचीत में १४ सदस्यों के भारतीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृव गृह मंत्रालय में पूर्वोत्तर मामलों के संयुक्त सचिव शम्भू सिंह करेंगे, और मणिपुर सरकार की ओर से उसके प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे।
 सरकार की एक समिति ने काले धन की समस्या से निपटने के लिए लोगों से सुझाव आमंत्रित किये हैं। इस उच्च स्तरीय समिति की कल हुई पहली बैठक में उन कानूनों पर चर्चा की गई जिनमें, विदेशों में अवैध रूप से जमा काले धन को वापस लाने के लिए  संशोधनों करने होंगे। समिति ने बैंकों और पूंजी बाजार से भी विचार मांगे हैं।  इस महीने के अंत तक समिति इस मुद्दे पर बुनियादी प्रारूप तैयार कर लेगी। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष प्रकाश चन्द्रा की अध्यक्षता वाली इस समिति का गठन वित्त मंत्रालय ने पिछले महीने किया था। इसका उद्देश्य देश में काले धन की रोकथाम, उसे अवैध रूप से विदेशों में भेजने से रोकने और वापस लाने के लिए कानूनों को कड़े बनाने के तरीके सुझाना है।
 वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने इस वर्ष अप्रैल में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर में गिरावट को चिंताजनक बताया है। श्री मुखर्जी ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि वे इस रूख की पुष्टि करने के लिए कुछ और जानकारी मिलने का इंतजार करेंगे। २००४-२००५ वर्ष को आधार मानकर जारी आंकड़ों की नई श्रृंखला के अनुसार औद्योगिक उत्पादन सूचकांक अप्रैल में गिरकर ६ दशमलव तीन प्रतिशत रह गया है,जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह सूचकांक १३ दशमलव एक प्रतिशत था।
 इस गिरावट का मुख्य कारण मैन्युफैक्चरिंग और खनन क्षेत्र में खराब प्रदर्शन को माना जा रहा है।
    —
 देश में इस साल आठ करोड़ ४२ लाख ७० हजार टन गेहूं का उत्पादन होने के आसार हैं, जबकि अंतर्राष्ट्रीय अनाज परिषद ने विश्व में गेहूं का उत्पादन ५० लााख टन घटकर ६६ करोड़ ७० लाख टन होने का अनुमान लगाया है। परिषद की आज जारी रिपोर्ट के अनुसार यूरोपीय संघ और अमरीका में फसल अच्छी न होने की संभावना को देखते हुए विश्व में अनाज उत्पादन घटने का अनुमान है, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व में अनाज की मांग इस वर्ष ६६ करोड़ ९० लाख टन होगी जो एक रिकार्ड है।
 विश्व में मक्का के उत्पादन के बारे में परिषद ने कहा है कि ज्यादा बुआई और बेहतर उपज को देखते हुए इस साल ८४ करोड़ ८० लाख टन मक्का के उत्पादन का अनुमान है, जबकि पिछले साल यह ८१ करोड़ २० लाख टन हुआ था।
 बम्बई शेयर बाजार में आज गिरावट का रूख है। शुरूआती कारोबार में ही सेन्सेक्स में ४९ अंक की गिरावट आयी। अप्रैल के लिए देश के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी होने के बाद और  तेल, गैस, ऍाटो, बिजली और सार्वजनिक क्षेत्र की कम्पनियों के शेयरों पर दबाव रहने के कारण बाजार में यह गिरावट आई है। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स १८३–अंक की गिरावट के साथ १८ हजार २०१ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ५५ अंक गिरकर-५ हजार-४६५ पर था।
 अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया पांच पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ६७ पैसे बोली गयी।
      —
 सरकार ने लंदन ओलम्पिक खेलों की तैयारी के प्रोजेक्ट ओपेक्स-२०१२ के लिए दो अरब ५८ करोड़ रूपये से ज्यादा की राशि निर्धारित की है। खेल और युवा मामलों के मंत्री अजय माकन ने नई दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि १६ प्रतियोगिताओं के लिए खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये प्रतियोगिताएं हैं- तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, जिमनास्टिक्स, हॉकी, जूडो, रोइंग, पाल-नौकायन, निशानेबाजी, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो, टेनिस, वेट लिफि्‌टंग और कुश्ती। श्री माकन ने बताया कि तैराकी को छोड़कर अन्य सभी प्रतियोगिताओं के लिए राष्ट्रीय ट्रेनिंग कैम्प और अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण शुरु हो गए हैं। तैराकी का कैम्प इस महीने की १५ तारीख से शुरु होगा। उन्होंने बताया कि तैयारियों के लिए २८ विदेशी प्रशिक्षक नियुक्त किये गए हैं। प्रोजेक्ट ओपेक्स २०१२ की शुरुआत इस वर्ष मार्च में की गई थी।
 खिलाड़ियों के लिए पोहार की समुचित व्यवस्था के वास्ते तीन सदस्यों की विशेषज्ञ समिति बनाई जाएगी।  २०१२ के ओलम्पिक खेल अगले साल २७ जुलाई से १३ अगस्त तक लंदन में होने हैं। इनमें २७ खेलों की प्रतियोगिताएं होंगी।
  हॉकी इंडिया की पहली पुरुष सीनियर राष्ट्रीय हाकी चैंपियनशिप आज से भोपाल में शुरू हुई। हमारे संवाद्दाता ने बताया है कि प्रतियोगिता का आयोजन हॉकी इंडिया और मध्यप्रदेश के खेल विभाग ने किया है।

टूर्नामेंट के लीग मैच आज से शुरू हो गये हैं। तमिलनाडु, रेलवे और सेना ने अपने लीग मैच जीत लिए हैं। आज कुल आठ लीग मैच खेले जाएंगे। मैच भोपाल के चार सिंथेटिक चर्च पर खेले जा रहे हैं। टूर्नामेंट का औपचारिक उद्घाटन समारोह आज शाम — घाटी स्टेडियम पर  होगा। स्पर्धा में टीम आठ पूल में बांटी गयी हैं। टूर्नामेंट लीग कम नॉक आउट आधार पर खेला जा रहा है। भोपाल में अब्दुल्ला खांन गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट के बाद एक महीने के अंदर ये दूसरी बार बड़ी हॉकी प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

 विशेष ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लेने के लिए  कर्नाटक से १२ एथलीट आज  रवाना हो गए । इस अवसर पर इन खिलाड़ियों के अभिभावक भी मौजूद थे। ओलम्पिक खेलों की तर्ज पर ही कराए जाने वाले ये विशेष ओलम्पिक खेल ऐसे खिलाड़ियों के लिए हैं जो बौद्धिक दृष्टि से कमजोर हैं और जिनका आई क्यू ८० से कम है। माना जाता है कि समुचित दिशा निर्देश और ट्रेनिंग मिलने पर ऐसे बच्चे व्यक्तिगत और टीम स्पर्द्धाओं में बखूबी हिस्सा ले सकते हैं।

स्पेशल ओलम्पिक उन लोगों के लिए है जो अपने आप से जूझ रहे हैं। ये विशेष खेल जून २५ से चार तारीख तक ग्रीस में चलने वाले हैं। भारत से कुल  २५६ खिलाड़ी इस विशेष खेल में भाग लेने वाले हैं। पहले खेले गये ओलम्पिक में भारत ने १७ से ज्यादा स्वर्ण पदक जीता था। इस हमारे खिलाड़ी १८५ देशों से आए खिलाड़ियों के साथ स्पर्धा में उतरने वाले हैं। खेल के द्वारा इन विशेष बच्चों में मनोबल बढ़ाने के उद्देश्य से स्पेशल ओलम्पिक आयोजित किया जाता है। सुधीन्द्रा, आकाशवाणी समाचार, सिंघनूडु।

——-
 राष्ट्रपति, श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटिल दो दिन के दौरे पर आज देहरादून पहुंची। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उत्तराखंड की राज्यपाल मारग्रेट अल्वा और मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की।

भारतीय सेना की सर्वोच्च कमांडर और राष्ट्रपति श्रीमती पाटिल देहरादून के अपने दो दिन के भ्रमण पर आज पूर्वाहण में भारतीय सैन्य अकादमी के हैलीपैड पर पहुंची। राष्ट्रपति ने भ्रमण के पहले दिन शाम को अकादमी के जंटलमेंट डायरेक्टरों से बातचीत करेंगी। वे सैन्य प्रशिक्षण के इस महत्वपूर्ण संस्थान में आयोजित — के  मल्टी एक्शन डिस्पले में भी शामिल होंगी। राष्ट्रपति कल सुबह अकादमी के पासिंग और परेड के अवसर पर युवा सैन्य अधिकारियों की परेड की सलामी लेने के साथ ही उन्हें संबोधित भी करेंगी। श्रीमती पाटिल  कल पूर्वाहण्‌ में नयी दिल्ली वापस लौट जाएंगी। राष्ट्रपति के भ्रमण के दौरान शहर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये हैं। राघवेश पांडेय, आकाशवाणी समाचार, देहरादून।

 उत्तरप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाई स्कूल परीक्षा के नतीजों की घोषणा कर दी गई है। इलाहाबाद में आज परिणामों का एलान करते हुए बोर्ड के अध्यक्ष संजय मोहन ने संवाददाताओं को बताया कि फैज+ाबाद जिले का छात्र आकाश यादव ९२ दशमलव तीन-तीन प्रतिशत अंक प्राप्त करके सर्वोच्च स्थान पर रहा। लड़कियों के वर्ग में लखनऊ की प्रियंका साहू सर्वप्रथम रहीं । श्री संजय मोहन ने कहा कि परीक्षा में लड़कियों का प्रदर्शन इस बार भी लड़कों से बेहतर रहा। हाई स्कूल परीक्षा में करीब ७७ फीसदी लड़कियां पास हुई जबकि केवल ६६ प्रतिशत लड़के ही सफल हो सके।

७१ प्रतिशत परिणाम के साथ करीब बीस लाख छात्र इस बार हाईस्कूुल की परीक्षा पास करने में सफल रहे। बोर्ड द्वारा ग्रेडिंग के साथ  इस परीक्षा में सुधार के लिए एक इन्क्रूडमेंट सिस्टम लागू किये जाने के बाद पांच लाख ऐसे छात्रों को भी सफल घोषित किया गया है जो सिर्फ एक विषय में फेल हैं। यदि ऐसे अवसर न दिये जाते तो शायद परीक्षाफल केवल ५५ प्रतिशत के आसपास ही रहता। बहत्तर जिलों में सबसे बढ़िया प्रदर्शन माऊ जिले का रहा जबकि फिरोजाबाद का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। सुधार की तमाम कोशिशों के बाद भी करीब ६८ हजार छात्र ऐसे रहे जो सभी विषयों में फेल हो गये। राज्य में २०२ विद्यालय ऐसे भी रहे जिनके विद्यालयों में केवल बीस प्रतिशत छात्र ही हाईस्कूल परीक्षा पास कर पाए। ग्रेडिंग और क्रेडिट प्रणाली लागू होने के बाद बोर्ड में पास होने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी है। वहीं इस बार भी लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत लड़कों के मुकाबले ११ प्रतिशत अधिक रहा। संजय प्रताप सिंह, आकाशवाणी समाचार, इलाहाबाद।

 जम्मू कश्मीर के डोडा और किश्तवाड़ जिलों का आज दूसरे दिन भी देश के शेष भागों से सम्पर्क टूटा हुआ है। हमारे संवाददाता ने बताया कि बृहस्पतिवार की शाम बादल फटने से इन जिलों की कई सड़कें पूरी तरह नष्ट हो गये।

बादल फटने से हुई क्षति का जायजा देने के बाद मुख्यमंत्री के दोनों सलाहाकारों ने अधिकारियों पर जोर दिया कि वो बओत से डोडा और किश्तवार को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग को दोबारा खोलने के लिए हर मुमकिन प्रयास करे क्योंकि राज्य के बाकी हिस्सों के साथ इन दोनों जिलों का संपर्क इसी राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से होता है। — अधिकारियों ने उनको इस बात का भरोसा दिलाया है कि उनके अधिकारी राजमार्ग पर मलबा हटाने और उसको वाहनों के चलने के काबिल बनाने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने आशा जताई कि आज दोपहर तक छोटे वाहनों के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग खोल दिया जाएगा। परसो शाम हुई इस त्रासदी से लगभग एक हजार लोगों की कृषि व बागवानी भूमि बादल फटने से क्षतिग्रस्त हो गयी है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर के रैना।
 डोडा जिले के बग्गर इलाके में प्राकृतिक आपदा की वजह से करोड़ों रूपये की सम्पत्ति को नुकसान पहुंचा है। बचाव और राहत कार्य जारी हैं, लेकिन चार लोग अब तक लापता हैं।

 राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज सवेरे आंधी-तूफान के साथ हुई बारिश से तापमान में आई गिरावट ने लोगों को गर्मी से राहत दी। न्यूनतम तापमान २० दशमलव ८ डिग्री सैलसियस रहा जो सामान्य से सात डिग्री सैलसियस कम है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले २४ घंटों में १० मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड गयी है। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान ३८ डिग्री सैलसियस के आसपास रहने और कई जगहों पर गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान व्यक्त किया है।
 उधर, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के बहुत से भागों में आज सुबह की हल्की वर्षा से मौसम सुहावना हो गया है।

MIDDAY NEWS
 1400 HRS

  10 JUNE, 2011

THE HEADLINES
  • Government expresses disappointment over the US court’s verdict holding Tahawwur Rana not guilty of Mumbai attacks; Affirms that it will go to court against the accused with its own investigations.
  • Massive manhaunt launched in Chhattisgarh to nab the maoists responsible for killing 10 policemen.
  • Industrial production in the country registers 6.3 per cent growth in April.
  • DMK MP Kanimozhi and Kalaignar TV MD Sharad Kumar, accused in the 2G spectrum case, move the Supreme Court for bail.
  • UN Security Council adopts resolution extending mandate of the panel of experts on Iran sanctions until next year.
  • AND IN SPORTS:
  • Men’s Senior National Hockey Championship begins in Bhopal today.
<><><>
 India has expressed disappointment over  the acquittal of  Tahawwur Rana by a Chicago court in 26/11 Mumbai terror attack case. Taking note of the acquittal by the jury, Secretary, Internal Security in the Ministry of Home Affairs, U K Bansal  today said in New Delhi that the national investigating agency NIA will decide on filing charge sheet against Rana and Headly in an Indian Court.   He said, government will go to the court against the 26/11 accused with its own investigation.

 Refusing to call the acquittal  a setback, Mr. Bansal said,  India does not rely overtly on prosecution of terror suspects in other countries.
 As  already reported, a US Federal Court in Chicago has acquitted Pakistani-Canadian Tahawwur Rana in the 26/11 Mumbai attacks case. The court, however, convicted him for providing material support to Pakistan-based terror group Lashker-e-Taiba, LeT and for plotting an attack in Denmark. The 12-member jury announced the verdict at the end of two days of deliberations against Rana, a co-accused in the Mumbai attacks with David Coleman Headley.
<><><>
   US Attorney Patrick J Fitzgerald has said, the  Chicago court verdict  to acquit Pakistani-Canadian Tahawwur Rana from charges of his involvement in the Mumbai terror attacks is disappointing. He however said, he is gratified by the guilty verdict of Rana for providing material support to Denmark terror plot and also for giving such support to the LeT. When asked what went wrong on the 26/11 charges that killed more than 160 people, Fitzgerald said, we put our evidence forward and the jury found that we did not meet the burden of proof there. Responding to another  question, the US attorney said, he understands that Rana was acquitted on a very serious charge related to the Mumbai terrorist attack. 
<><><>
 A massive manhaunt has been launched in Chhattisgarh to nab the maoists responsible for killing 10 policemen by a landmine blast last night in Dantewada district. Meanwhile, two of the three injured jawans have been admitted to the Government hospital at Raipur while one is undergoing treatment at Jagdalpur hospital. The naxalites are also said to have looted some weapons from the policemen soon after the explosion. Our correspondent reports that the bodies of the deceased jawans which includes seven SPOs and three constables have been kept at Dantewada for paying homage.
<><><>
 The Centre is all set to build 1,100 kms of road, linking borders of four Left wing extremism affected states to effectively bring around socio-economic development in the area. The road transport ministry is finalising a proposal already approved by the Planning Commission to develop the road corridor along the Andhra Pradesh border linking it with Maharashtra, Odish and Chhattisgarh. The latest plan is in addition to a 2009 project worth 8,500 crore rupees to build 5,477 km of two-lane roads in the 60 Naxal-hit districts across eight states. Ministry sources said, the two-lane corridor will cost approximately 2500 crore rupees. This is a part of the government’s strategy to make available more employment opportunities to the locals by increasing infrastructure in these backward areas. Our correspondent reports, the Centre in 2009 approved construction of 5,477-km stretch of two-lane roads in the Naxal hit districts. Of this, only 1,051 km has been constructed so far. Work has been delayed because of the prevailing law and order situation and land acquisition issues.
<><><>
 Industrial production in the country registered a growth of 6.3 per cent in April, according to the official data released today with a base year of 2004-05. The data says, manufacturing growth in April stood at 6.9 per cent, while mining and electricity production was up 2.2 per cent and 6.4 per cent, respectively. Capital goods also registered a growth of 14.5 per cent and overall consumer goods were up by 2.9 per cent in April as per the series with a base year of 2004-05. But,  factory output dropped  to just 4.4 per cent  owing to poor performance of the manufacturing and mining sectors .
 As per the old series, growth in manufacturing, which constitutes about 80 per cent of the index weight, dropped to 4.4 per cent in April from a high of 18 per cent in the same month last year.   Our correspondent reports, production trends for 100 new items, including ice cream, fruit juice and mobile phones, have been included for measuring the pace of industrial production in the new index series, which was recently approved by the government.
<><><>
 The Planning Commission is holding consultations on approach paper to the Twelfth Five Year Plan in Bangalore today and tomorrow. The Planning Commission Deputy Chairman Montek Singh Ahluwalia, Chief Ministers of Karnataka, Andhra Pradesh, Kerala and Puducherry are participating in the consultations. For the first time, the Civil Society representatives will also take part in the consultations. After Bangalore, the consultations will be held in Mumbai. 
<><><>
 A government panel has sought public suggestions to tackle the menace of black money. The first meeting of the high level committee yesterday discussed the laws which need to be amended to bring back black money stashed in foreign countries. It also sought views from banks and capital markets. The committee will finalise a basic framework on the issue by the end of this month. The panel, headed by Central Board of Direct Taxes Chairman Prakash Chandra, was set up last month by the Finance Ministry to examine ways to strengthen laws to curb generation of black money in the country, its illegal transfer abroad and its recovery.
 The government had also announced setting up of another panel to suggest ways to trace tax defaulters, reveal their identity to the public and recover taxes. Besides announcing a five pronged strategy to deal with the menace of black money, including setting up of a Directorate of Criminal Investigation to deal with tax related crimes.  
<><><>
 National Security Advisor Shivshankar Menon today said a bill to create the Nuclear Regulatory Authority of India,NRAI, will be tabled in the forthcoming Monsoon Session of Parliament. Talking to reporters in New Delhi Menon said, it  will be an independent and autonomous organisation on nuclear issues. Emphasising the outstanding safety performance , Menon said nuclear energy remained an economical source of clean energy.
 Menon later left for Sri Lanka along with a team of Ministry of External Affairs’ officials, including Foreign Secretary Nirupama Rao.He is scheduled to meet Sri Lankan President Mahinda Rajapakasa in Colombo today. Meanwhile, Atomic Energy Commission chairman Srikumar Banerjee said the first reactor at the Kudankulam Nuclear Power Plant would go critical by August this year.   Asked why Kudankulam reactors were missing many deadlines for going critical, he said, there were some issues with the cable layout. He said,by March 2012 the second reactor should go critical. 
<><><>
 The CPM Polit Bureau met in Hyderabad today. Party National Secretary Prakash Karat and other leaders including Sitaram Yechuri, Brinda Karat, Tripura state Chief Minister Manik Sarkar attended the meeting. According to party State Secretary B V Raghavulu, the polit Bureau would set the agenda for the Central Committee meetings to be held tomorrow and the day after in Hyderabad. He said the party’s poor performance in the recently held assembly elections especially in West Bengal and Kerala would be discussed during the meetings.
<><><>
 The Kerala High Court today framed charges against CPM leader M V Jayarajan in connection with a contempt of court case for his remarks against judges in the wake of a High Court order banning wayside public meetings across the state. The Court had initiated suo motto case against Jayarajan following his remarks against the judges, made at a public meeting in Kannur last year. 
<><><>
  DMK MP Kanimozhi and Kalaignar TV MD Sharad Kumar, accused in the 2G spectrum case, today moved the Supreme Court seeking bail. Kanimozhi, the 43-year-old daughter of DMK Chief M Karunanidhi, and Kumar have challenged the Delhi High Court verdict rejecting their bail. The High Court had dismissed the bail pleas of Kanimozhi and Kumar on Wednesday, saying they have strong political connections and the possibility of them influencing witnesses cannot be ruled out.
 Kanimozhi and Kumar, named as accused in the second charge sheet for allegedly taking bribe of 200 crore rupees, were arrested on the 20th of May after the special court dismissed their bail pleas in the case. 
<><><>
 A high level Indian delegation comprising National Security Advisor Shiv Shankar Menon, Foreign Secretary Nirupama Rao and Defence Secretary Pradeep Kumar arrived in Sri Lanka this afternoon, to discuss a range of bilateral issues between the two countries.

 Top Indian government officials are in Sri Lanka today to discuss, among other things, progress in the resettlement of the displaced civilians, the reconciliation process in north Sri Lanka, and the UN Expert Panel report on accountability. While SL is currently concerned about the question of alleged war crimes , for India the primary concern remains the slow pace of resettlement of the war affected Tamil civilians, devolution package based on 13th Amendment and the reconciliation process for lasting peace.
 The delegation will have a crucial meeting today evening with the Sri Lankan foreign Minister GL Peires and the Sri Lankan Defence Secretary Gotabhaya Rajapaksa touching on these issues .KANCHAN PRASAD/ AIR COLOMBO
<><><>
 India and Myanmar are to discuss a broad range of issues including border fencing in a two day meeting to be held next week. Other issues like sharing of intelligence and security situation at the border, would also be discussed. The Home Ministry sources said in New Delhi,  the meeting would be held at Kalewa, about 50 kms from Moreh in Myanmar on 14th and 15th  of this month. The present construction of the fencing at Moreh has been stopped following objections raised by Myanmar officials that the the construction site included a small area of Myanmar. Indian officials have maintained that the construction site was ten feet on the Indian side from no man’s land.
<><><>
 The UN Security Council has adopted a resolution extending the mandate of the panel of experts on Iran sanctions until next year. The resolution was adopted with 14 voting in favour and one abstention. Lebanon, a non-permanent Council member, abstained from the voting on the draft resolution, which was presented by France, Germany, the United Kingdom and the United States. The current mandate of the panel of experts was set to expire on Thursday, which the Council renewed till June 9, 2012.  
<><><>
 Iran‘s Foreign Minister Ali Akbar Salehi has said that Iran has informed the International Atomic Energy Agency (IAEA) that it is going to transfer its nuclear enrichment activities to a new site. Salehi said the transfer of 20-percent uranium enrichment activities from Natanz site to Fordo site in the central province of Qom has been notified to the IAEA.
 The Head of Atomic Energy Organization of Iran Fereidoon Abbasi said that the enrichment of uranium to the level of 20 percent will be transferred from Natanz site to Fordo site under the supervision of the IAEA, after which Iran will triple its 20-percent uranium enrichment output. 
<><><>
 The Syrian army has begun operations to restore security to the town of Jisr al-Shughour and the surrounding area.  Earlier in the week, the Syrian government said 120 security personnel were killed in the north-western town.  The announcement, and the positioning of troops in the area, has prompted a flow of refugees to nearby Turkey.  The government has blamed the deaths on armed groups, but there are reports of a mutiny among security forces.  Syrian state TV said armed men were in control of the town and had prepared defences. The Turkish government says more than 2,000 Syrians have crossed the border seeking refuge from the anticipated crackdown in Jisr al-Shughour. 
<><><>
 In Pakistan, at least 13 school children were killed today when a van carrying them fell into a river in the Mirpur area of Pak-occupied Kashmir.  The van was going from Alibaig to Mirpur.  According to reports, there were 22 children in the vehicle.  Thirteen bodies have been pulled out of the river while three children are reported to be safe. 
<><><>
 Nominations close later today for the post of head of the International Monetary Fund (IMF), with French Finance Minister Christine Lagarde tipped for the job.  Mexico‘s Central Bank Governor Agustin Carstens and his Kazakhstan counterpart Grigory Marchenko are also in the running. The final selection is expected to be announced by 30 June. The post became vacant when Dominique Strauss-Kahn quit last month over sexual assault charges in New York
<><><>
 Back home, President Pratibha Devisingh Patil arrived in Dehradun today on a two day visit to the city. Governor Margret Alva and Chief Minister Ramesh Pokhral Nishank received her at the airport. Later she was flown to Indian Military Academy in an Airforce Helicopter.
<><><>
 The first Men’s Senior National Hockey Championship 2011 kicked off in Bhopal today. This tournament has been jointly organised by Hockey India and the Sports department of Madhya Pradesh. Our correspondent reports, thirty two teams are participating in the competition.

The league matches of the tournament have been begun from this morning. Tamilnadu, Railways and Services have won their league matches. Eight matches would be played today. Matches are being played on the four synthetic turfs of the city. Inaugural function of the tournament would be held at Aishbagh hockey stadium this evening. Teams have been divided in eight pools. The tournament is being played on league cum knock out basis. Final would be held on 19th of this month. After Obaidullah Khan Gold Cup, this is the second major hockey tournament that is being played in Bhopal with in a month.Shariq Noor/AIR Bhopal
<><><>
 Karnataka gave a warm send off to the 12 athletes who will represent India at the Special Olympics called World Summer Olympic Games. The proud parents of the 12 athletes were also present on the occasion.

The Special Olympics, just as the Olympic Games, is for persons with intellectual disabilities with an Intelligence Quotient below 80. It will be held in Athens, Greece, from June 25 to July 4. The contingent from Karnataka left for Delhi to join the pre-Olympics national training camp. The Special Olympics Bharat contingent of 256 members will leave for Athens on June 19. Special Olympics Bharat has been given an opportunity to participate on a larger scale in Greece, competing with 185 countries. The main aim of the Special Olympics is to provide year-round sports training and athletic competition in a variety of Olympics-type sports for children and adults with intellectual disability.
<><><>
 The government has earmarked more than 258 crore rupees for the preparation of Athletes under the Project Opex 2012 for London Olympics. Talking to media in New Delhi,  Union Youth Affairs and Sports Minister Ajay Makan said that 16 disciplines have been identified by the government for systematic and scientific training. The 16 disciplines are Archery, Athletics, Badminton, Boxing, Gymnastics, Hockey, Judo, Rowing, Sailing, Shooting, Table Tennis, Taekwondo, Tennis, Weightlifting and Wrestling.
         Mr. Maken informed that the national coaching camps and international exposures in all the disciplines, except swimming, have been started. The national coaching camp in Swimming will start from 15th of this month. The strategic planning for qualifying tournaments are being prepared by the national coaches in consultation with foreign coaches. He said that 28 foreign coaches have been selected for engagement. Project Opex 2012 was launched in March this year.  
<><><>
 In Jammu and Kashmir, Doda and Kishtwar districts continue to remain cut off from rest of the country on second day today following a cloud burst on Thursday evening. Property worth crores of rupees was destroyed in the natural calamity which stuck Baggar area of Doda district.  While the rescue and relief operation is continuing, about four people still remain untraced.  We have a report from our correspondent.

 While assessing the damage on- the- spot, the Advisors to the Chief Minister directed the Beacon authorities to take every step for the reopening the National Highway(NH) as it is the only link to connect Doda and Kishtwar districts with rest of the state. The BEACON authorities assured them that there men and machineries are working round the clock to reopen the road at the earliest and hoped that road would be reopened for one way traffic by today afternoon. About 1000 families have been affected whose agriculture, horticulture land have been damaged by the aftermath of the cloud burst.R K RAINA/AIR NEWS/JAMMU
<><><>
 In Uttarakhand, torrential rains lashed different parts of the state. As per reports Chardham pilgrimage has also been affected following landslides due to rain in Garhwal region. Met Department has predicted rain or thundershowers during the next 24 hours in the state.
 Delhites got respite from the sweltering heat today as Heavy rains accompanied by thunderstorms bought the mercury several notches below normal. At 20.8 degrees, the minimum temperature this morning was seven degrees below average.

Delhites woke up to a pleasant weather with early morning rains bringing respite from days of scorching heat. The city has however not experienced long spells of intense heat this summer season unlike last year. Thunderstorms, squalls and light rains have been witnessed almost every alternate week. Although the rains have made the summer vacations more pleasant, the Met department has said these  are not pre monsoon showers and the monsoon is likely to hit the capital only by the end of this month. Sumita Yadav, AIR NEWS, DELHI
<><><>
 In Uttar Pradesh too, people got respite from heat wave following intermittent rain and squall that is continuing for the past three days. Our correspondent reports that the dust storm and squall have claimed at least three lives in Ballia and Ambedkar Nagar during past 24 hours.

“The rain has brought happiness not only to common man but also to the farmers who were waiting to start the process for Kharif Crops. The agriculture experts have advised the farmers to speed up the preparation of nursery for paddy. The met office has predicted rain along with squall and thundershower till twelfth of this month. It has also predicted monsoon to enter in the eastern sector on 17th of this month. Salman Haider/AIR news/Gorakhpur.”

१०.०६.२०११
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : –
  • मुम्बई आतंकी हमलों के मामलों में तहव्वुर राणा को बरी करने के अमरीकी अदालत के फैसले पर भारत निराश। अमरीका से कहेगा-राणा से पूछताछ की अनुमति दे।
  • डी.एम.के. नेता करूणानिधि ने कहा-कांग्रेस-डी.एम.के. गठबंधन जारी रहेगा।
  • देश के औद्योगिक उत्पादन में गिरावट। पिछले वर्ष अप्रैल में १३ दशमलव एक प्रतिशत की ंवृद्धि की तुलना में इस साल इसी अवधि में सिर्फ ६ दशमलव ३ प्रतिशत की बढ़ोत्तरी। सेंसेक्स १६६ अंक गिरकर १८ हजार २६९ पर बंद।
  • हरियाणा सरकार ने मारूती-सुजकी के कर्मचारियों की हड़ताल पर प्रतिबंध लगाया।
  • पुरूषों की सीनियर राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप भोपाल में शुरू।
  • सायना नेहवाल थाईलैंड ओपन ग्रां प्री गोल्ड प्रतियोगिता से बाहर।
—-
भारत ने मुम्बई हमले के आरोपों से तहव्वुर राणा को बरी करने के अमरीकी अदालत के फैसले पर निराशा व्यक्त की है। विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने आज बंगलौर में कहा कि अमरीका में न्याय का जो दृष्टिकोण अपनाया गया, भारत उससे संतुष्ट नहीं है। उन्होंने कहा कि मुम्बई हमलों के दो आरोपियों के बीच संबंध स्पष्ट हैं। भारत , अमरीका से कहेगा कि वह उसे राणा से पूछताछ का अवसर दे।
श्री कृष्णा ने कहा कि यह भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों के हित में है कि २६ नवम्बर के आतंकी हमलों के पीछे की साजिश की पारदर्शी तरीके से जांच की जाए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को इस बारे में अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए।

इस मामले में पाकिस्तान की भूमिका हमारे साथ निष्पक्ष नहीं रही है और हम आशा करते हैं कि द्विपक्षीय सम्बन्धों के व्यापक हित में पाकिस्तान को इस मुद्दे पर निष्पक्ष होकर काम करना चाहिए।
मुम्बई आतंकी हमलों के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच समग्र बातचीत स्थगित हो गयी थी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी- एन आई ए मामले की जांच कर रही है। इससे पहले गृह मंत्रालय में आंतरिक सुरक्षा सचिव यू के बंसल ने बताया कि एन आई ए राणा और हेडली के खिलाफ भारतीय अदालत में आरोप पत्र दायर करने के बारे में फैसला करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार छब्बीस नवम्बर के आरोपियों के खिलाफ अपनी जांच के आधार पर अदालत जायेगी।

अभी इंवेस्टीगेशन कंपलीट नहीं हुआ है और जब इंवेस्टीगेशन पूरा हो जाएगा, कोर्ट के सामने प्रेजेंट होगा और हमारे कोर्ट उससे क्या व्यू लेते हैं। यह देखना होगा। हरेक जांच एजेंसी जब किसी मुकद्में को कोर्ट में लाती है तो इसी उम्मीद के साथ लाती है कि कामयाब होगी।
ं अमरीका की संघीय अदालत ने पाकिस्तानी मूल के कनाडाई नागरिक तहव्वुर राणा को मुम्बई आतंकी हमलों के मुकदमें में दोषमुक्त कर दिया है लेकिन इसी अदालत ने उसे डेनमार्क में एक हमले की साजिश करने और पाकिस्तान स्थित आतंकवादी गुट लश्कर-ए-तयैबा को मदद देने का दोषी ठहराया है।
—-
तमिलनाडु में डी एम के प्रमुख एम करूणानिधि ने कहा है कि कांग्रेस के साथ उनकी पार्टी का गठबंधन जारी रहेगा। सुश्री कनिमोरी की गिरफ्‌तारी को लेकर आज चेन्नई में पत्रकारों से उन्होंने कहा कि यह एक कानूनी लड़ाई है। विपक्ष द्वारा केन्द्रीय कपड़ा मंत्री दयानिधि मारन के इस्तीफे की मांग पर श्री करूणानिधि ने कहा कि इससे भी कानूनी तरीके से निपटा जायेगा।
—-
सरकार ने कहा है कि वह भ्रष्टाचार और कालेधन के मुद्दे पर नागरिक समाज के शांतिपूर्ण विरोध के खिलाफ नही है, लेकिन इन मुद्दों का निपटारा सड़कों पर नहीं किया जा सकता है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और मानव संसाधन मंत्री कपिल सिब्बल ने आकाशवाणी को एक इन्टरव्यू में कहा कि सरकार लोकपाल विधेयक पर नागरिक समाज के सुझावों को शामिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है, लेकिन अंतिम फैसला संसद द्वारा किया जाना है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि तीस जून तक सरकार और नागरिक समाज के सदस्य लोकपाल विधेयक के मसौदे को अंतिम रूप दे देंगे।

इस प्रारूप को विचार विमर्श और सहयोगी पूर्ण रवैये से ३० जून तक तैयार कर लिया जायेगा। और इसके बाद इसे मंत्रिमंडल में भेजा जायेगा। और फिर संसद में इसे प्रस्तुत किया जायेगा।
—-
भ्रष्टाचार के मुद्दे पर पिछले सात दिनों से अनशन कर रहे योग गुरू बाबा रामदेव की बिगड़ती हालत को देखते हुए उन्हें हरिद्वार से लाकर देहरादून में जोली ग्रान्ट हवाई अड्डे के पास निजी क्षेत्र के एक मेडिकल कालेज में भर्ती करा दिया गया है। डाक्टरों के मुताबिक बाबा रामदेव की हालत स्थिर है और उन्हें डिप दी जा रही है।
—-

देश में औद्योगिक उत्पादन में अप्रैल महीने में छह दशमलव तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि पिछले साल इसी अवधि में १३ दशमलव एक प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। २००४-२००५ को आधार वर्ष मानते हुए आज जारी सरकारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। १९९३-९४ आधार वर्ष की पुरानी श्रृंखला के अनुसार इस साल अप्रैल में औद्योगिक उत्पादन चार दशमलव चार प्रतिशत रहने से यह गिरावट आयी, क्योंकि पिछले वर्ष अप्रैल महीने में १६ दशमलव छह प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। औद्योािगक उत्पादन की वृद्धि दर में गिरावट का मुख्य कारण निर्माण और खनन क्षेत्र में खराब प्रदर्शन का होना है।
वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने औद्योगिक उत्पादन की धीमी विकास गति पर टिप्पणी करते हुए इसे चिंताजनक बताया। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि औद्योगिक उत्पादन के रूख को तय करने के लिए और आंकड़ों का इंतजार करना जरूरी है।
—-
देश का निर्यात मई में जोरदार तेजी के साथ २५ दशमलव ९ अरब डालर पर पहुंच गया। लेकिन निर्यात के साथ-साथ आयात में भी वृद्धि हुई जिससे केवल एक माह में व्यापार घाटा बढ़कर १५ अरब डॉलर हो गया। पिछले चार साल में आयात में यह सबसे बड़ी वृद्धि है। वाणिज्य सचिव राहुल खुल्लर ने आज व्यापार आंकड़े जारी करते हुए कहा कि पिछले चार वर्षो में आयात में भारी वृद्धि हुई। जिसके कारण व्यापार घाटा पिछले दो-तीन वर्षो की तुलना में सबसे ज्यादा हो गया है।
वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनन्द शर्मा ने विश्वास व्यक्त किया कि मौजूदा व्यापार घाटे पर नियंत्रण पाया जा सकता है, क्योंकि देश का निर्यात तेजी से बढ़ रहा है।
—-
केन्द्रीय सांख्यिकी संगठन ने आज औद्योगिक उत्पादन के भारतीय सूचकांक-आई आई पी की नई श्रृखलाओं की शुरूआत की। नई श्रृखंलाओं का आधार वर्ष २००४-०५ होगा और उसकी सूची में ६८२ वस्तुएं शामिल होंगी।
—-
पैट्रोलियम मंत्री एस जयपाल रेड्डी ने आज वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की और उन्हें सरकारी तेल कंपनियों की वित्तीय स्थिति के बारे में जानकारी दी। इन तेल कंपनियों को लागत से कम दाम पर तेल बेचने से प्रति दिन चार सौ पचास करोड़ रूपये का घाटा हो रहा है। बैठक के बाद श्री रेड्डी ने संवाददाताओं को बताया कि वे तेल कंपनियों को हो रहे राजस्व घाटे के कारण चिंतित हैं।
—-
योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलुवालिया ने राज्य सरकारो के इस विचार से सहमति व्यक्त की कि राज्यों को दी जाने वाली केन्द्रीय राशि के उपयोग में लचीलापन होना चाहिए। श्री अहलुवालिया १२वीं पंचवर्षीय योजना के दृष्टिकोण पत्र पर दक्षिणी राज्यों के साथ परामर्श के बाद आज बंगलौर में संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे।
—-
और अब अर्थजगत की कुछ अन्य खबरों के साथ सोनू सूद।

लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज करते हुए मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स ११६ अंक गिरकर १८ हजार २६९ हो गया। ऐसा औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े कमजोर आने के बाद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी ३५ अंक खिसक कर पांच हजार ४८६ पर आ गया। रुपया डॉलर के मुकाबले सिर्फ एक पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत ४४ रुपये ७२ पैसे दर्ज हुई। सोना दिल्ली में एक सौ पांच रूपये महंगा होकर २२ हजार सात सौ ६० रूपये प्रति दस ग्राम हो गया। चांदी एक हजार एक सौ रूपये के उछाल से ५६ हजार दो सौ रूपये प्रतिकिलो पर जा पहुंची। कच्चे तेल की वायदा कीमत एक डॉलर से अधिक गिरकर सौ डॉलर ८१ सेंट प्रति बैरल हो गई।
—-
हरियाणा सरकार ने एक आदेश जारी करके मारूति सुजूकी इंडिया में हडताल पर प्रतिबंध लगा दिया है। राज्य सरकार ने हडताल के मामले को १९४७ के औदयोगिक विवाद अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार सक्षम श्रम अदालत को भेज दिया है। हरियाणा के श्रम और रोजगार मंत्री शिवचरण लाल शर्मा ने आज चंडीगढ में यह जानकारी दी।
—-
ओडीशा में जगतसिंहपुर जिले में पारादीप के पास प्रस्तावित पास्को इस्पात परियोजना को लेकर आज तनाव बना रहा। भूमि अधिग्रहण का विरोध कर रहे किसानों को रोकने के लिए सुरक्षाबलों की बीस कम्पनियां तैनात की गयी हैं। बच्चों और महिलाओं सहित सैकड़ों किसान धिनकिया गांव के बाहर बैठे हैं। उन्होंने फैेसला किया है कि वे धिनकिया, पटना और गोविंदपुर इलाके में भूमि अधिग्रहण अधिकारियों को घुसने नहीं देंगे।
—-
छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में आज दोपहर बाद पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया जबकि एक नक्सली मारा गया। यह मुठभेड़ जिले के धौधई थाना अन्तर्गत कांगेरा के नजदीक हुई।
इस बीच, एक अन्य जवान उस समय गंभीर रूप से घायल हो गया जब वह बम को निष्+क्रिय करने की कोशिश कर रहा था। घायल जवानों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है।
—-
दंतेवाड़ा में आज उन दस पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि दी गयी, जिनकी कल रात नक्सलियों द्वारा बिछाई गयी बारूदी सुरंग फटने से मृत्यु हो गयी थी। श्रद्धांजलि कार्यक्रम के मौके पर जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद थे। जवानों के शव उनके परिजनों को सौंप दिये गये हैं।
इस बीच, दंतेवाड़ा क्षेत्र में तलाशी अभियान जारी है। पुलिस को छह हथियार घटनास्थल पर मिल गये हैं, लेकिन आशंका है कि सात हथियार नक्सली लूट कर ले गये।
—-
जानेमाने चित्रकार मकबूल फिदा हुसैन को आज लंदन के वोकिंग में बु्रकलिन कब्रिस्तान में दफना दिया गया । खबरों के अनुसार लंदन में प्रार्थना सभा हुई और उसके बाद उनके पार्थिव शरीर को दफनाया गया। यह रस्म उनके परिवार के सदस्यों तक सीमिति रखी गयी। मीडिया के लोगों को इससे दूर रखा गया।
—-
मुम्बई के कई हिस्सों में आज बारिश हुई। अधिकारियों ने बताया कि अभी तक इमारतों के ढहने या जलजमाव जैसी कोई खबर नहीं है। रेल, सड़क और हवाई यातायात सामान्य है।

पिछले दो दिनों से मुंबई शहर और उप नगरों में हो रही हल्की बारिश आज भी जारी रही। पिछले रविवार को मानसून मुंबई में दाखिल हुआ था। मौसम विभाग ने दी जानकारी के अनुसार अगले २४ घंटों में शहर और आप पास के इलाकों में हल्की से मध्यम तथा भारी बारिश होने की संभावना है। आज शाम तक कुलाबा में ३३ प्वायंट २ एमएम तथा सांता कू्रज में २० एमएम वर्षा रिकार्ड की गई। निवेदिता भोरकर आकाशवाणी समाचार मुंबई।
—-
कर्नाटक के धारवाड़ में पिछले कई दिनों से बेमौसम की लगातार वर्षा होने के कारण फसलों को नुकसान होने से किसान चिंतित हैं। वर्षा के कारण अनेक कार्यक्रमों और सांस्कृतिक गतिविधियों को स्थगित कर दिया गया है और सड़कों पर बहुत कम लोग दिखाई दे रहे हैं।
—-
राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील ने आज शाम देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी के कैडटों द्वारा प्रस्तुत विभिन्न कार्यक्रमों को देखा। राज्य के दो दिन के दौरे के पहले दिन आज उन्होंने कैडटों के साथ बातचीत की। राष्ट्रपति कल अकादमी के पासिंग आउट परेड की सलामी लेंगी।
—-
भोपाल में पहली सीनियर राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप के पहले दिन तमिलनाडु, पंजाब और रेलवे ने एकतरफा मुकाबलों में जीत दर्ज की। एक रिपोर्ट।

पंजाब ने गुजरात को २५-० से और रेलवे ने त्रिपुरा को २८-० से रौंद दिया। आज खेले गये एक अन्य लीग मैच में तमिलनाडु ने उत्तराखण्ड को और सेना ने मणिपुर को ७-० के अंतर से पराजित किया। उडीसा ने अंडमान को १३-० से रौंद दिया वहीं कम्बांइड यूनिवर्सिटी ने पांडिचेरी को ४-१ और झारखंड ने हिमाचल को ३-० से हराया। स्पर्धा में कुल ५६ मैच खेले जायेंगे। फाइनल १९ जून को होगा। शारीक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।
—-
शीर्ष वरीयता प्राप्त भारत की सायना नेहवाल थाईलैंड ओपन ग्रां प्री गोल्ड प्रतियोगिता से बाहर हो गई है। सायना को क्वार्टर फाइनल में सातवीं वरीयता प्राप्त चीन की जुएरूई लि ने २१-१३, २१-१२ से पराजित किया। पुरूष वर्ग में पी. कश्यप और सौरभ वर्मा की हार के साथ ही प्रतियोगिता में भारत की चुनौती समाप्त हो गई।
—-
भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का तीसरा मुकाबला कल एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्‌स स्टेडियम पर खेला जाएगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल शाम छह बजे से राजधानी और एफ एम गोल्ड चैनल पर सुना जा सकता है। भारत श्रृंखला में दो-शून्य से आगे है।
 

NEWS AT NINE
2100 HRS
10 JUNE 2011
THE HEADLINES:
  • India disappointed with US Court verdict acquitting Tahawwur Rana in 26/11 Mumbai terror attacks case; Will request US for a chance to interrogate the accused.
  • DMK-Congress alliance to continue says M. Karunanidhi.
  • Country’s Industrial production slows down; Grows by 6.3 per cent in April this year as against 13.1 per cent last April.
  • Sensex drops 116 points to close at 18,269.
  • Haryana Government imposes ban on strike in Maruti Suzuki.
  • Men’s Senior National Hockey Championship begins in Bhopal.
  • Saina Nehwal looses in the quarter final of Thailand Open Grand Prix Badminton Championship at Bangkok.
<><><>
India has expressed disappointment with the US court verdict acquitting Tahawwaur Hussain Rana of charges in the Mumbai terror attacks. Replying to questions from reporters in Bangalore today, the External Affairs Minister said the judicial process in the US had taken a particular view with which India might not be very much satisfied, but linkages between the two persons facing trial and the Mumbai terror attack were fairly evident. He said that  India would ask the US to give it a chance to interrogate the accused.  Mr. Krishna said it was in the interest of India-Pakistan relations that the conspiracy behind the 26/11 strikes should be investigated in a transparent manner.
India and Pakistan had suspended their composite dialogue process in the wake of the Mumbai strikes. The National Investigating Agency(NIA) is probing the case. Earlier in the day Secretary, Internal Security in the Ministry of Home Affairs, U K Bansal said that the national investigating agency NIA will decide on filing charge sheet against Rana and Headly in an Indian Court.   He said, government will go to the court against the 26/11 accused with its own investigation.
The US court yesterday, while acquitting Pakistani-Canadian businessman, Rana, of the charges relating to his involvement in the 2008 Mumbai terrorist attacks, however, found him guilty of helping the Lashkar-e-Toiba (LeT), which is the outfit India blames for the carnage which had claimed the lives of 166 people. Rana faces a maximum sentence of 30 years in prison on the two  counts combined and remains in federal custody without bond. A sentencing date has not yet been set.
<><><>
 The government says that it is not against the peaceful protest by Civil society on issues of corruption and black money but asserted that these matters cannot be decided on streets. In an exclusive interview to All India Radio, Senior Congress leader and HRD Minister, Kapil Sibal said that the government is fully prepared to accommodate the suggestions of the civil society on the Lok Pal bill but the final call has to be taken by Parliament. He said on the proposed anti graft bill, the government has sought views of state governments, political parties and other stake-holders and received their responses. He informed that the stated position from most of the stake holders is that Parliament is the supreme body to discuss and pass any legislation.
Mr. Sibal exuded confidence that by 30th of this month the government and civil society will be able to finalise the draft of the Lok Pal bill. The next meeting of the Joint Drafting Committee is on 15th of this month. Criticizing the BJP for doing nothing during their six years’ rule at the Centre on the issues of black money and corruption, Mr. Sibal said the Saffron brigade is indulging in a politics of theatrics rather than politics of substance. The full interview can be heard immediately after this bulletin in our programme ‘Spot Light’ on FM Gold channel and in News Analysis programme on Rajdhani channel.
<><><>
Yoga Guru Ramdev has been hospitalized in a private medical college in Dehradun due to his  deteriorating health. Ramdev has been on indefinite fast for the past seven days on the issue of black money and corruption. According to Doctors in the medical college Baba Ramdev’s present condition is stable and he has been kept on intravenous feed.
<><><>
DMK Congress alliance will continue. Addressing a press conference at Chennai after the meeting of party high Command, DMK chief M.Karunanidhi said the arrest of Kani Mozhi will be battled legally. Distancing himself from the  Textile Minister Dayanidhi Maran’s controversy, Karunanidhi said  Maran will answer all the questions himself.  The party also passed a resolution that  central government should insist Sri Lankan government to treat Tamil people at par with Singhalese.
<><><>
DMK MP Kanimozhi and Kalaignar TV MD Sharad Kumar, accused in the 2G spectrum case, today moved the Supreme Court seeking bail. Kanimozhi, the 43-year-old daughter of DMK Chief M Karunanidhi, and Kumar have challenged the Delhi High Court verdict rejecting their bail. The High Court had dismissed the bail pleas of Kanimozhi and Kumar on Wednesday, saying they have strong political connections and the possibility of them influencing witnesses cannot be ruled out.     
<><><>
Tamil Nadu Government today decided to scrap  free colour TV scheme launched by the earlier DMK Government. Speaking on the motion of thanks to Governor address, Chief Minister Jayalalita said that the scheme would be stopped immediately and more than one Lakh colour TV sets procured would be distributed to government orphanages, schools and hospitals.
<><><>
In Chhattisgarh, homage was paid to all the ten jawans in Dantewada today. The jawans were killed in a landmine blast by the naxalite last night . Peoples representatives and senior police officials were present on the occasion. The dead bodies of the jawans have since been handed over to their kins. Meanwhile, search operation is continuing in the area of the incident.
One jawan was seriously injured and one naxalite was killed in an encounter between the police and naxalite in Narayanpur district of Chhattisgarh this afternoon. The encounter took place near Kangera under Dhaudai police station area.
One more jawan was also seriously injured when he was trying to defuse a tiffin bomb. The naxalite planted the bomb near Korajhar under the Narayanpur district
<><><>
In Andhra Pradesh, the state Higher Education Minister Damodar Rajanarasimha has been appointed Deputy Chief Minister of the state.  Rajanarsimha represents Andole Assembly Constituency in Medak district ever since he entered into active politics in 1989. He is also holding the charge of Agriculture as an additional Portfolio at present.
<><><>
The Central Statistical Organisation today launched a new series of India‘s Index of Industrial production (IIP). The new series will have 2004-05 as base year and a list containing 682 items. Talking to reporters after the release of the index, country’s Chief Statistician T C A Anant said, the new IIP index will give a better picture of growth in various sectors of the economy because it is more broader.
<><><>
The country’s industrial production grew by 6.3 per cent in April this year, compared to 13.1 per cent growth in April last year, according to the new series, with a base year of 2004-05, that was released, today. According to the old data series, with a base year of 1993-94, the slowdown was sharper, with industrial output growing at 4.4 per cent in April this year, compared to a solid 16.6 per cent growth achieved in April last year. The growth was pulled down by poor performance of the manufacturing and mining sectors.
As per the new series, manufacturing growth in April was 6.9 per cent, mining output rose 2.2 per cent, and electricity production grew 6.4 per cent. Capital goods grew 14.5 per cent. Production trends for 100 new items, including ice cream, mobile phones, and computer stationary have been included for measuring the pace of industrial production in the new index series. 
<><><>
Petroleum Minister S Jaipal Reddy today met  Finance Minister Pranab Mukherjee and apprised him of the financial state of the state-owned oil firms. The oil firms are incurring a loss of 450 crore rupees per day on selling fuel below cost. Speaking to reporters after the meeting, Mr Reddy said  he is  concerned about the increasing under-recoveries of oil marketing companies.  Mr Reddy said no new date for the Empowered Group of Ministers (EGoM)meeting has been fixed yet.
<><><>
Haryana Government today imposed a ban on the strike in Maruti Suzuki India by passing  prohibitory orders in this respect.  Haryana Labour and Employment Minister Shiv Charan Lal Sharma said in a statement in Chandigarh that  the government has also referred the matter of the employees’ strike to the local labour court under the provisions of the Industrial Disputes Act, 1947. Around 2,000 workers have been on strike since Saturday at the Manesar plant of Maruti Suzuki. The loss due to the strike is estimated at around 270 crore rupees.
<><><>
In Odisha, tension prevailed in the proposed Posco steel project site near Paradip in Jagatsinghpur district today. 20 platoons of armed police have been deployed in the area to resist the farmers protesting against the land acquisition by the State Government. The forces have already reached Dhinkia gram panchayat. Hundreds of local villagers including children and women are on guard at the village outskirts. They have decided not to allow the land acquisition officials to enter Dhinkia, Patna and Gobindpur area and are ready for a face-off with the security personnel. Posco-project, on the backburner since its inception, got a fresh lease of life when Union Minister for Environment and Forests, Jairam Ramesh, gave the go-ahead for the proposed  52,000 crore rupees steel-plant in May this year.
<><><>
Renowned artist Maqbool Fida Husain was laid to rest at the Brooklyn cemetery, Woking in London today. Reports say a prayer meeting took place in London which was followed by the burial. The proceedings were held in a private ceremony by his children away from media’s glare.
<><<><>
The Hockey India’s first Senior National Hockey Championship (Men) 2011 began today in Bhopal. Our Bhopal correspondent reports that Tamilnadu, Punjab, Railways, Services, Combined University, Orissa and Jharkhand won their first league matches today.
<><><>
The Indian challenge in the Thailand Open Grand Prix Gold Badminton tournament has ended.  In the quarter-final in Bangkok today, top seed and world number four Saina Nehwal lost to seventh seed Xuerui Li of China in straight games 13-21, 12-21. 
 In the Men’s singles, top Indian P Kashyap and young gun Sourabh Verma also lost at the quarter-final stage.   Kashyap went down against top seed Chen Long of China 18-21, 5-21, while 21-year old Sourabh was beaten by third seeded Korean Sung Hwan Park. Sourabh lost in three games 21-16, 16-21, 11-21.
<><><>
The third cricket one-dayer between India and the West Indies will be played tomorrow at Sir Vivian Richards Stadium in Antigua.   All India Radio will broadcast live commentary on the match.   The commentary can be heard on Rajdhani Channel and FM Gold from 6 P.M.  onwards. Meanwhile, India have suffered a twin blow ahead
of their three-Test series against the West Indies later this month.  Speedsters Zaheer Khan and S Sreesanth who were named in the 16-member squad for the Test series have been ruled out due to injuries.  Abhimanyu Mithun and Praveen Kumar have been named as replacements for the injured duo.
 

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: