>समाचार News news on air (all india radio) 09.06.2011

9 जून

>

 ०९/०६/२०११
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :-
  • गृहमंत्री ने कहा सरकार किसी भी मुद्दे पर शांतिपूर्ण विरोध की अनुमति देने को तैयार, लेकिन ऐसी कोई हरकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी, जिससे हिंसा भड़कने की आशंका हो।
  • उत्तरप्रदेश में इज्जत के नाम पर हत्या में शामिल एक ही परिवार के दस लोगों को सजा ए मौत।
  • गुजरात में अहमदाबाद के निकट एक सड़क दुर्घटना में २० लोगों की मृत्यु।
  • वर्षा और धूलभरी आंधी के बाद उत्तर भारत के अधिकांश भागों में तापमान गिरा। जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बादल फटने से छह लोगों की मौत।
  • त्रिनिडाड में दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया।
————–
सरकार ने कहा है कि वह देश में किसी भी मुद्दें पर शांतिपूर्ण विरोध की अनुमति देने को तैयार है लेकिन ऐसी कोई हरकत बर्दाश्त नहीं करेगी जिससे हिंसा भड़कने की आशंका हो। प्रसार भारती के साथ विशेष भेंटवार्ता में गृहमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा कि यदि नागरिक समाज भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाता है तो वे उसका स्वागत करते हैं लेकिन इसका समर्थन नहीं किया जा सकता  कि जनता के चुने हुए प्रतिनिधि अपने दायित्वों और जिम्मेदारियों को नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के हवाले कर दें। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार इस महीने की तीस तारीख तक लोकपाल विधेयक के मसौदे को अंतिम रूप देने के लिए प्रतिबद्ध है।
हम स्पष्ट रूप से ३० जून तक विधेयक का प्रारूप तैयार करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। मैं आशा करता हूं कि नागरिक समाज के पांचों सदस्य प्रारूप समिति की बैठकों में भाग लेंगे।
काले धन के मुद्दे पर गृहमंत्री ने कहा कि इस मामले में अनेक कदम उठाये गए हैं और सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है।
हम विदेशी अधिकारियों को रिश्वत देने के खिलाफ कानून बनाने के लिए संसद के अगले सत्र में विधेयक ला रहे हैं। हम भ्रष्टचार निरोधक अधिनियम को और मजबूत करने के लिए नया कानून लाएंगे। हमने सीबीआई को मामलों की जांच का काम सौंपा है।
श्री चिदम्बरम ने नागरिक समाज के सदस्यों द्वारा वित्तमंत्री प्रणव मुखर्जी को भ्रष्टाचार पर टेलीविज+न चर्चा की चुनौती देने की भी आलोचना की।
जब कोई वित्तमंत्री को टेलीविजन चर्चा के लिए चुनौती देता है तो वह इस तथ्य को भूल जाता है कि चर्चा संसद में होती है, और संसद की चर्चा का सीधा प्रसारण होता है। मतदाता संसद में हो रही चर्चा को देखते हैं और समय-समय पर वे अपने मताधिकार का प्रयोग करते हैं।
बाबा रामदेव के आंदोलन की चर्चा करते हुए गृहमंत्री ने आरोप लगाया कि योगगुरु के भ्रष्टाचार अभियान के पीछे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का हाथ है। पिछले शनिवार को रामदेव और उनके समर्थकों पर पुलिस कार्रवाई को सही ठहराते हुए गृहमंत्री ने कहा कि योगगुरु को पांच हजार लोगों का योगशिविर लगाने की अनुमति दी गई थी जिसे उन्होंने राजनीतिक मंच में बदल दिया और सरकारी आदेशों का उल्लंघन किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस इस मुद्दे पर सारी स्थिति की जानकारी देश को दे चुकी है और उच्चतम न्यायालय के नोटिस का भी जवाब देगी।
————–
सरकार ने कर-चोरों का पता लगाने और उनकी पहचान लोगो के सामने जाहिर करने तथा  बकाया करों की वसूली के बारे में सुझाव देने के लिए एक और समिति के गठन की घोषणा की है। वित्त मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड द्वारा गठित यह समिति पुराने कर-चोरों के नाम सार्वजनिक करने के बारे में भी विचार करेगी।
सरकार ने पिछले महीने काला धन जब्त कर उसे राष्ट्रीय संपत्ति घोषित करने के कानूनी ढांचे का सुझाव देने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की थी।
————–
टूजी स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति ने १९९८ से लेकर २००९ तक के सभी पूर्व दूर संचार सचिवों को समिति की अगली बैठक में गवाह के तौर पर बुलाने का फैसला किया है। यह बैठक अगले महीने की सात और आठ तारीख को होगी। संयुक्त संसदीय समिति के अध्यक्ष पी सी चाको ने यह जानकारी दी।
————–
उत्तर प्रदेश में एटा की एक अदालत ने कल ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए वर्ष २००८ में इज्जत के नाम पर तीन लोगों की हत्या के मामले में दस लोगों को फांसी की सजा सुनाई है। हमारे संवाददाता के अनुसार राज्य के न्यायिक इतिहास में यह पहली बार है कि इज्जत के नाम पर हत्या के मामले में एक साथ इतने लोगों को फांसी दी गई है।

इस मामले में ग्राम प्रधान समेत १३ लोगों को आरोपी बनाया गया था। मामले की रिपोर्ट मारे गए युवकों की मां ने दर्ज कराई थी। यह घटना स्थानीय यूपी विद्या और उदयपाल की संबंधों को लेकर हुई थी। आरोप के अनुसार युवती के पिता इस संबंध के खिलाफ था, जबकि दोनों युवक और युवती शादी करना चाहते थे और घर से लापता हो गए थे। बाद में आरोपियों ने उन्हें और युवक के भाई को पकड़ लिया था और उनकी नृशंस हत्या कर दी थी। फांसी की सजा सुनाते हुए न्यायालय ने एक मामले में सर्वोच्च न्यायालय की टिप्पणी का उल्लेख किया है कि कथित सम्मान के नाम पर की गई हत्या में फांसी की सजा होनी चहिए। न्यायालय ने इन लोगों के विरुद्ध दस-दस हजार रुपये का आर्थिक दंड भी लगाया है। इस मामले में दो नाबालिक आरोपियों के विरुद्ध मामला किशोर न्यायलय में अभी चल रहा है। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
————–
गुजरात में अमदाबाद के पास ढोलका-बगोदरा मार्ग पर एक ट्रक से कुचल जाने के कारण कम से कम बीस लोग मारे गए और बीस घायल हो गए। हमारे संवाददाता के अनुसार ट्रक चालक के नियंत्रण खोने से यह दुर्घटना हुई।

यह दुर्घटना देर रात करीब तीन बजे हुई, जब उर्स के मेले में शामिल होने के लिए पैदल जा रहे श्रद्धालु लोग हाईवे के किनारे सो रहे थे। मध्यप्रदेश के सामान से भरी ट्रक के टायर फटने से ड्राइवर ने स्टेरिंग पर अंकुश गवां दिया और यह दुर्घटना घटी। घायलों को ढोलका हॉस्पिटल में  और गंभीर रूप से घायलों को अहमदाबाद की वाड़ीलाल साराभाई हॉस्पिटल में भर्ति करवाया गया है। घायलों में अनेक की स्थिति गंभीर है और मृत्कों की संख्या अभी भी बढ़ सकती है। योगेश पंडिया आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।
————–
सतह से सतह पर मार करने वाली पृथ्वी दो मिसाइल को आज ओडीशा के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण क्षेत्र से छोड़ा जायेगा। इस मिसाइल को आज दोपहर दो बजे तक कभी भी छोड़ा जा सकता है। रक्षा सूत्रों ने नई दिल्ली में बताया कि नौ मीटर लम्बी दो इंजन वाली पृथ्वी मिसाइल पहले से ही भारतीय सशत्र सेनाओं में शामिल है और समय-समय पर इसका  परीक्षण होता है। यह मिसाइल अपने लक्ष्य तक पहुंचने की अत्याधुनिक प्रणाली से युक्त है।
————–
प्रधानमंत्री ने सड़कों की गुणवत्ता और राष्ट्रीय राजमार्ग की लम्बाई बढ़ाने पर जोर दिया है। सड़कों की स्थिति की समीक्षा के लिये नई दिल्ली में आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में डा. मनमोहन सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर और नक्सल प्रभावित इलाकों में सड़क परियोजनाओं पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।
————–
उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में कल बारिश और धूलभरी आंधी के बाद तापमान में कमी आई है। उत्तरप्रदेश में तीन जिलों में बिजली गिरने से दो लड़कों समेत छह लोगों की मौत हो गई और सात बच्चे झुलसकर घायल हो गए। पिछले कुछ दिनो से भीषण गर्मी का सामना कर रहे उत्तर  प्रदेश में बारिश ने कुछ राहत दी।
उत्तराखण्ड में शिरोबगढ़ इलाके में बारिश के बाद चट्टानें खिसकने के कारण एक लड़का घायल हो गया। राज्य के अधिकतर हिस्सों में कहीं हल्की कहीं मध्यम बारिश ने मौसम सुहाना बना दिया है।
जम्मू कश्मीर मे डोडा-बटोट राजमार्ग पर बादल फटने से कम से कम छह लोगों की मौत की आशंका है और कई वाहन सड़क पर फंसे हैं।

इस प्राकृतिक आपदा जिसने एक बार फिर पिछले वर्ष लेह में हुई त्रासदी की याद ताजा की कि जानकारी मिलने के तुरंत ही जिला डोडा के पुलिस और सोल प्रसाशन ने बचाव और राहत कार्य शुरू किया। मगर इलाके में हो रही जबर्दस्त वर्षा सड़क के एक हिस्से के ढह जाने, मलवा जमा होने और अंधेरे के कारण राहत कार्य में बाधाएं आई। इस बात की कल कोई जानकारी नहीं मिल सकी कि कितनी गाड़ियां मिट्टी के तोदो के नीचे आईं। आज सुबह फिर बचाव कार्य शुरू किया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर के रैना।
पंजाब और हरियाणा में मैदानी इलाकों में बारिश के बाद तेज गर्मी से थोड़ी राहत मिली है।  राजस्थान में अभी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। राज्य में लू से दो लोगों की मौत हो गई है।  मौसम विभाग के निदेशक बी पी यादव ने बताया कि अब तापमान में गिरावट आएगी।

शाम के समय खासकर रिलेटिव न्यू में डस्ट-स्ट्रोम हो सकता है। टेम्परेचर अब जो हो चुका है उससे ज्यादा नहीं बढ़ेगा। आने वाले दो दिनों में टेम्परेचर दो से तीन डिग्री कम होगा। दिल्ली में भी हमको संभावना है कि अगले दो दिनों में और डस्ट-स्ट्रोम हो सकते हैं और तापमान में और बढ़ोतरी नहीं होगी। एक से दो डिग्री की अगले दो दिनों में गिरावट आने की संभावना है।
————–
पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों के संगठन-ओपेक ने तेल उत्पादन का लक्ष्य नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। इस फैसले से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में तेजी आ गई है। कल वियेना में संगठन की बैठक के बाद ओपेक के महासचिव अब्दुल्ला अल्बद्री ने कहा कि संगठन के सदस्य उत्पादन घटाने या बढ़ाने के मुद्दे पर आम सहमति नहीं बना पाए। अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने कहा है कि उसे ओपेक के निर्णय से निराशा हुई है। एजेंसी ने ओपेक के सदस्यों से अनुरोध किया है कि कीमतों में बढ़ोतरी रोकने के लिए उत्पादन बढ़ाये।
————–
भारत ने त्रिनिडाड में दूसरे एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही  पांच मैचों की श्रृंखला में भारत दो शून्य से आगे हो गया है। टॉस जीतकर भारत ने वेस्टइंडीज से बल्लेबाजी करने को कहा। भारत को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर ३७ ओवर में १८३ रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया, जिसे ३४ वें ओवर में ही हासिल कर लिया। पार्थिव पटेल ने ५६, और विराट कोहली ने ८१ रन बनाये। कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।
————–
समाचार पत्रों
योगगुरू रामदेव के आपत्तिजनक बयान पर केन्द्रीय गृहमंत्री की यह टिप्पणी कि-कानून अपना काम करेगा आज के अधिकांश अखबारों की सुर्खियों में है।
अन्ना हजारे की इस मांग को भी लगभग सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है कि १५ अगस्त तक सरकार, लोकपाल कानून बना दे।
टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में आरोपी डीएमके सांसद कनिमोई और उनके व्यवसायिक साझेदार शरद कुमार को हाईकोर्ट से जमानत न दिए जाने को हिन्दुस्तान, राष्ट्रीय सहारा और अमर उजाला ने पहले पन्ने पर दिया है।
दैनिक ट्रिब्यून और नवभारत टाइम्स के पहले पन्ने पर खबर है कि अब ई.पी.एफ. एक जुलाई से आपके भविष्य निधि खाते की जानकारी ऑनलाइन पर उपलब्ध कराएगा। इस सुविधा से देश के पांच करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा।
इज्जत के नाम पर हत्या करने के लिए एटा की विशेष अदालत द्वारा दस लोगों को फांसी की सजा सुनाए जाने के फैसले को नई दुनिया और देशबंधु ने ऐतिहासिक करार दिया है।
अमर उजाला पहले पन्ने पर कैबिनेट बदलाव की सुगबुगाहट शीर्षक से लिखता है – १६ या १७ जून को फेरबदल, जबकि आज समाज की खबर है पीएम ने मॉनसून सत्र से पहले मंत्रिमंडल परिवर्तन के प्रस्ताव को टाला।
इकनॉमिक टाइम्स ने वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी के इस बयान को पहली खबर बनाया है कि इस साल राजस्व बढ़ोतरी का लक्ष्य हासिल करना चुनौतिपूर्ण हो सकता है। पत्र लिखता है केन्द्र ने माना – खजाना भरने के लिए बहाना पड़ेगा, पसीना।
बिजनेस भास्कर की बड़ी खबर है अमरीका के कर्ज डिफाल्ट की खबर से मचा हड़कंप। मूडीज ने कहा-डिफाल्ट हुआ तो रेटिंग घटाने पर विवश होंगे, आई.एम.एफ. ने मौजूदा सुस्ती को अस्थायी बताया।
अमर उजाला के पहले पन्ने पर रिपोर्ट है अब नए कलेवर में खनखनाएंगे सिक्के। पत्र लिखता है अगस्त से बाजार में आने वाले ५० पैसे से लेकर दस रूपये तक के, नए सिक्के छोटे और ज्यादा आकर्षक होंगे।

MORNING NEWS
 0815 HRS
08 JUNE, 2011
THE HEADLINES:
  • A Bill to set up a new autonomous body for Darjeeling to be placed in the next session of West Bengal Assembly.
  • Prime Minister asks ministers to declare their assets including those of their spouses and dependents.
  • North India continues to be in the grip of severe heat wave; Kerala faces monsoon fury causing loss of life and property.
  • India to clash with West Indies in the second One-dayer at Trinidad today.
[]><><><[]
The West Bengal Government has reached an agreement with Gorkha Janmukti Morcha to settle the Darjeeling crisis giving more autonomy to hill people. Announcing this in Kolkata yesterday, the Chief Minister Mamta Banerjee said that an agreement was signed between the West Bengal Government and the Gorkha Janmukti Morcha after two day’s Secretary Level talks. Describing the day as a historic one, Ms.Banerjee said that she would urge the Center to convene a tri-partite level meeting within a week to endorse the Secretary level agreement.
Later speaking to newsmen, the State Chief Secretary Mr.Samar Ghosh said that a new autonomous body will be set up in Darjeeling. A bill to this effect will be placed in the next session of the state assembly. The body will be formed through election in the hills.
[]><><><[]
The Prime Minister Dr. Manmohan Singh has asked ministers to declare their assets including those of their spouses and dependents along with any business interests, as per the annual exercise. The ministers have been asked to furnish the details by August 31st. A letter written by Cabinet Secretary K M Chandrasekhar to ministers on the 2nd of this month says that this has been desired by the Prime Minister as per the code of Conduct for Ministers. He drew the attention of the ministers to the fact that the disclosure shall consist of particulars of all immovable property and the total approximate value of shares and debentures, cash holdings and jewellery. Such a Statement of assets and liabilities could be in respect of the financial year for which the income tax return has already been filed by the Minister. The letter also stresses the point that according to the relevant code, a minister should report the matter to the Prime Minister, or the Chief Minister as the case may be, if any member of his family sets up, or joins in the conduct and management of, any other business. A Minister, including Union Ministers, Chief Ministers and other Ministers of State Governments, Union Territories, should not permit their spouse and dependents to accept employment under a Foreign Government, in India or abroad, or in a foreign organisation including commercial concerns without prior approval of the Prime Minister.
[]><><><[]
The US has said that Pakistani-Canadian Tahawwur Rana knowingly conspired with David Headley and both were part of the same team that carried out the Mumbai terror attacks in 2008. A US Federal Attorney told a Chicago court last night that Rana was not fooled by Headley. Rana knew about the terror plots – both Mumbai and Copenhagen, and helped him in carrying out these terror plots and activities. If convicted, Rana faces a possible life sentence.
[]><><><[]
Tahawwur Rana told the US Federal Bureau of Investigation, FBI, that the ISI has been giving weapons to terrorists before they enter Kashmir. This has been revealed in a video of Rana’s questioning by the FBI, played for the first time during his trial at the court in Chicago.
[]><><><[]
The Finance Minister Pranab Mukherjee has said that India has not given any assurance to his French counterpart Christine Lagarde on support for her candidature to the post of IMF’s managing director.
We want selection of the Managing Director of IMF or that of the World Bank should be on the basis of merit competence in a transparent manner. Not adding to any particular nationality and for these offices there should be a broad consensus. India would like to be a part of that consensus. We are working with other countries particularly, the brics countries. We are working together.
[]><><><[]
A government committee has suggested raising interest rates on post office savings deposits to 4 per cent. The interest rate at present is 3.5 per cent. The suggestion, if implemented, will benefit lakhs of small depositors. The committee on small savings also recommended linking returns on other small savings schemes with interest rates on government securities. It has also suggested that Kisan Vikas Patra be withdrawn and the annual investment limit for the popular Public Provident Fund be raised to one lakh rupees from 70,000 rupees at present.
[]><><><[]
The Jammu and Kashmir police has said that there are an estimated 250 to 300 militants active in the state. Talking to reporters on the sidelines of a function in Srinagar Director General of Police Kuldeep Khoda said that going by the estimates, this is the lowest number of militants to be active in Jammu and Kashmir in the last 20 years, when an armed insurgency began in the state.
[]><><><[]
In Tamil Nadu, 22 people were charred to death last night when the private bus they were travelling in, skidded off a bridge and caught fire near Kaveripakkam, about 40 km from Vellore. Police said, two persons including the driver were injured in the accident. The bus was on its way to Tiruppur from Chennai.
[]><><><[]
North India continues to reel under a severe heat wave. The Maximum temperature in the national capital touched 43.6 deg C, four notches above normal yesterday.
Normal life was badly hit in several parts of Rajasthan with heat wave conditions tightening their grip. Our correspondent reports that Phalodi recorded 49.6 deg C, the highest temperature registered in the town since June 6th, 1991.
Entire state is witnessing severe heat this year. Jodhpur distt. was the hottest place in the state where maximum temperature was recorded 49.6 degree C yesterday. Maximum temperature at Dhaulpur was 49, at Barmer 49.1, at Jaisalmer 48.7 and at Jodhpur 47.8 degree C. Jaipur also witnessed scorching heat and temp was recorded 46 degree C in the day. Normal life is being affected due to heat wave. According to met office heat wave situation will continue for next 2-3 days. Anurag Vajpayee, AIR News, Jaipur.
In the plains of Punjab and Haryana, scorching heat continued with Hisar being the hottest at 45.1 deg C, three notches above normal. More from our correspondent
Maximum temperature in both Punjab and Haryana is hovering around or above 40 degree Celsius. Hissar and Amritsar were the hottest cities in both the states yesterday. In Hissar, it was above 45 degree C. Ambala and Karnal had both recorded a maximum of 38.4 degree C. Amritsar recorded 43.4 and Ludhiana 41.5 degreee Celsius. Jalandhar and Patiala were also warm at around 40 degree C. The Met Deptt. has not predicted much change in the subsequent two days but has also not ruled out dust or thunderstorm with light rain at isolated places in Punjab and Haryana. Rajesh Bali, AIR News, Jalandhar
In Kerala, even as monsoon related destruction of houses and agriculture property is continuing, the southern districts of the state are experiencing slight respite from heavy rainfall. Our correspondent reports that isolated heavy rainfall is likely in Kerala and Lakshadweep during the next 48 hours.
Apart from setting up flood relief camps at taluk levels, the state administration is engaged in mitigating the sufferings, of those affected by monsoon related destruction. As a relief to farmers the Chief Minister Oommen Cahnday has ordered to clear backlog amount of paddy procurement in all districts. The state cabinet meeting to be held today is likely to announce more measures. Health officials have been instructed to take precaution against different types of fever likely during monsoon season. Rapid response teams have been deployed and round the clock medical control rooms are in place. Ram Krishna Pillai AIR NEWS Thiruvananthpuram.
[]><><><[]
Representatives of Civil Society in the Joint Drafting Committee for the Lokpal Bill will be participating in the next sitting of the committee scheduled for the 15th of this month. This was stated by Arvind Kejriwal in New Delhi yesterday. Union Minister Kapil Sibal had said earlier that the government is committed to drafting the bill by the 30th June and it will go ahead whether or not the Civil Society Representatives participate in the meeting.
[]><><><[]
In Uttar Pradesh, the state Congress has authorised party General Secretary Rahul Gandhi to finalise the alliance with smaller parties during the forthcoming assembly elections. The party has announced that it will not enter into pre-poll tie-ups with the BJP, SP and BSP. This was stated by the party General Secretary and in-charge of UP affairs Digvijay Singh at Lucknow yesterday. More from our correspondent.
In Uttar Pradesh most of the major political parties have speed up their poll preparedness for next assembly elections in 2012. The state congress has said that a two day meet of its election committee would be held at Lucknow in the third week of this month. The ruling Bahujan Samaj Party has already announced its candidates for most of the assembly segments while main opposition Samajwadi Party has also announced candidates for about 300 constituencies. The Bharatiya Janata Party has organised its national executive meeting recently at Lucknow to garner the support of masses. Sunil Shukla, AIR News Lucknow.
[]><><><[]
Foreign Secretary Nirupma Rao says, she is optimistic that some historic agreements will be reached during the proposed visit of the Prime Minister Dr. Manmohan Singh to Bangladesh. Addressing the joint press conference with Bangladesh Foreign Secretary, at the end of Foreign Secretary level talks between the two countries, Mrs. Rao said, both sides have made very good progress on resolving issues related to sharing water resources and land boundary issues.
[]><><><[]
The second Cricket One-Dayer between India and the West Indies will be played at the Queen Park‘s Oval, Trinidad, today. A report
It was a decent performance by the men in blue in the first ODI, when they defeated the West Indies by 4 wickets. Now at the same venue, a repeat of that brilliant all round performance will be on the minds of the young Indian boys who have acquired a great amount of confidence following Monday’s victory. Technically, it was the spin department on that slow and low pitch that did the trick for the tourists in the last match. Giving away just 93 runs in 26 overs, Harbhajan Singh, Amit Mishra and Suresh Raina completely bamboozled the West Indies batsmen who never really looked to threaten at any point of the match. The thing to ponder upon for Skipper Suresh Raina, is the top order. Even though Shikhar Dhawan scored a 50, he seemed a little out of sorts. And India losing three wickets for just 61 runs its certainly something to work upon. SAVVY HASAN KHAN, SPORTS DESK.
[]><><><[]
NEWSPAPERS HEADLINES
The escalation of the bitter war of words between the Congress and the BJP, centered round the public campaign of Baba Ramdev and Anna Hazare against Black Money and corruption is the lead story in most papers. “Sparring over Ramdev issue intensifies”, writes the Statesman. “BJP and Congress go for each other’s throats”, says the Mail Today while the Tribune writes “Congress takes a dig at Sushama’s Rajghat jig”. In a related story, the Times of India writes “No respite for govt as Anna to sit on one day fast today”.
The Prime Minister Dr. Manmohan Singh’s reminder to his ministers and colleagues to declare assets, liabilities and business interests has also received prominent coverage in papers. “Come clean: PM to cabinet”, says the Hindustan Times. “Upset PM tells ministers to cut biz ties” writes the Mail Today.
The Asian Age reports that Trinamul Supremo Mamata Banerjee, in just 3 weeks, appears to have solved the vexed Darjeeling hills dispute. “Mamata strikes deal with Gorkhas” writes the paper. The Indian Express says” Statehood on hold, Didi gets Gorkhaland deal”.
Tahanwoor Rana’s admissions during his on going trial in the US are also making headlines today. “After Headley, Rana nails ISI on 26/11” writes the Tribune, while the Hindu reports “FBI video tape shows Rana admitting to terror links”.
The Times of India writes “Returns on post office accounts, PPF may rise”, signaling good news for millions of investors who depend on small saving instruments.
And finally, good news for the well mannered! The Times of India reports a research that people with good manners at work and at home are more than twice as likely to be good in health. So the message seems clear, “To be healthy, mind your manners”!


       ०९.०६.२०११

दोपहर समाचार

१४३०


मुख्य समाचार :
  • सरकार का बीड़ी मजदूरों को भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देने का फैसला। इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत आयु सीमा  घटाकर ६५ से ६० वर्ष करने की मंजूरी।
  • मशहूर चित्रकार मकबूल फिदा हुसैन का लंदन में देहांत। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया।
  • जमीन से जमीन पर मार करने वाली स्वदेशी पृथ्वी-दो, मिसाइल का आज सफल परीक्षण।
  • खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति की दर २८ मई को समाप्त सप्ताह के दौरान  बढ़कर नौ दशमलव शून्य-एक प्रतिशत।
  • एच आई वी संक्रमण रोकने के लिए पुरूषों और महिलाओं के लिए घर-घर जाकर गर्भ निरोधक बांटने की नई पहल शुरू करने का फैसला।
  • पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर प्रांत में एक मुठभेड़ में आठ सैनिक और १२ आतंकवादी मारे गए।

—–
 सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देश में बीड़ी मजदूरों को भी देने की मंजूरी दे दी है। आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक के बाद संवाददाताओं को इसकी जानकारी देते हुए केन्द्रीय श्रम मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इस योजना के तहत बीड़ी मजदूरों के परिवारों को तीस हजार रूपये वार्षिक की सहायता दी जायेगी। इससे अधिक की राशि सम्बद्ध कल्याण आयुक्त द्वारा मौजूदा नियमों के अनुसार पैनल में रखे गए अस्पतालों को सीधे दी जायेगी। देश में पचास लाख बीड़ी मजदूरों को इस योजना के तहत चिकित्सा लाभ देने के लिए स्मार्ट कार्ड भी जारी किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बीड़ी मजदूरों की पहचान करने और उन्हें इस योजना के तहत लाने के लिए पत्र भी लिख रही है ताकि इन लोगों को ई एस आई अस्पतालों तथा अधिसूचित डिस्पैंसरियों और अस्पतालों की सुविधा का लाभ मिल सके। देश में इस समय करीब ५५ लाख बीड़ी मजदूर होने का अनुमान है। सरकार बीमा के प्रीमियम और स्मार्ट कार्डों पर करीब तीन सौ ११ करोड़ रूपये खर्च कर रही है। चालू वित्त वर्ष में दस लाख से अधिक बीड़ी मजदूरों को इस योजना में लाने का प्रस्ताव है। सभी बीड़ी मजदूरों को २०१३-१४ तक इस योजना के तहत लाया जायेगा। एक अन्य फैसले में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इन्दिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत पेंशन देने के लिए आयु सीमा ६५ वर्ष से घटाकर साठ वर्ष करने को मंजूरी दे दी है। सूचना और प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी ने संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए कहा कि अस्सी वर्ष की आयु से अधिक के लोगो के लिए पेंशन दो सौ रूपये से बढ़ाकर पांच सौ रूपये प्रतिमाह कर दी गई है। बुनियादी ढांचे से संबंधित मंत्रिमंडल की समिति ने एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए अरूणाचल प्रदेश में नेचीपू से होज तक की सड़क को चौड़ा करके दो लेन का राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की लागत को बढ़ाकर एक १२ अरब ५५ करोड़ रूपये करने की मंजूरी दी। इस सड़क से राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में राष्ट्र विरोधी गतिविधियों से निपटने और राज्य के सामाजिक, आर्थिक विकास को बढ़ाने में सहायता मिलेगी। समिति ने ओडिशा में राष्ट्रीय राजमार्ग-२१५ के पानीकोयली-रिमूली खंड को चार लेन करने की मंजूरी दी। एक सौ ६३ किलोमीटर के इस हिस्से को चार लेन में बदलने पर १६ अरब ४८ करोड़ ९२ लाख रूपये खर्च होंगे।
—-
 सरकार ने शिक्षा का अधिकार कानून के अंतर्गत बच्चों के हकों का व्यापक प्रचार करने पर जोर दिया है। नई दिल्ली में कल हुए राज्य के शिक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में यह फैसला किया गया। यह सम्मेलन शिक्षा का अधिकार कानून- २००९ के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए आयोजित किया गया था। इसकी अध्यक्षता केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने की। सम्मेलन में यह भी फैसला किया गया कि अध्यापकों की भर्ती, उन्हें काम पर लगाने और प्रशिक्षण देने की कार्रवाई निर्धारित समय में पूरी की जाएगी। साथ ही यह निर्णय भी किया गया कि निजी गैर सहायता प्राप्त स्कूलों में प्रवेश स्तर पर वंचित और कमजोर वर्गों के २५ फीसदी बच्चों के दाखिले पर नजर रखी जाएगी।
—-
 मशहूर चित्रकार मकबूल फिदा हुसैन का निधन हो गया है। अपनी कलाकृतियों के लिए शौहरत और आलोचना झेलने वाले कलाकार एम एफ हुसैन ने आज सुबह लंदन के रॉयल ब्रॉम्पटन अस्पताल में अंतिम सांस ली। वे ९५ वर्ष के थे। एम एफ के नाम से लोकप्रिय हुसैन को भारत का पिकासो कहा जाता था। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार हुसैन पिछले कुछ समय से बीमार थे। १७ सितम्बर १९१५ को पन्ढरपुर में जन्मे मकबूल फिदा हुसैन की स्कूल की पढ़ाई इन्दौर में हुई और १९३५ में मुंबई जाकर उन्होंने सर जे जे स्कूल ऑफ आर्ट में दाखिला ले लिया। उन्होंने अपनी शुरूआत सिनेमा के होर्डिंग पेन्ट करने से की और १९४० के दशक के अंत तक उनकी गिनती नामी चित्रकारों में होने लगी। आकाशवाणी से एक भेंटवार्ता में एम एफ हुसैन ने कहा था कि उन्होंने १९३४ से पेंटिंग को अपना पेश बनाया।


१९३४ से सीरियसली .क्या वजह है मैं खुद नहीं जान सकता हां १९३४ स्क्रीप्ट में हमेशा बनाया करता था होता यह था कि मैने उस वक्त अपने कपड़े सिलवाये थे। उसमें जिस तरह से सारे शिकारी के पास बुलेट्स और ये वो सारी चीजें रखने के खाने बनाते थे तो मैं उस वक्त जेब में पैंसिल रखना और वाटर कलर और दूसरा वाटर कलर के साथ उसको पानी चाहिए तो एक छोटी सी वजह है वो विस्की है जो पॉकेट मे रखते हैं मैं पानी रखता था।
  १९५२ में ज्यूरिख में अपने चित्रों की पहली एकल प्रदर्शनी से वे यूरोप और अमरीका में भी लोकप्रिय हो गये। नीलामी में उनके चित्र लाखों डॉलर में बिकने लगे।  १९६६ में भारत सरकार ने हुसैन को पद्मश्री से अलंकृत किया।  १९६७ में मकबूल फिदा हुसैन ने अपनी पहली फिल्म बनाई – थ्रू द आइज+ ऑफ ए पेन्टर । बर्लिन फिल्मोत्सव में इस फिल्म को गोल्डन बीयर सम्मान मिला। उन्होंने गजगामिनी और मीनाक्षी – ए टेल ऑफ थ्री सिटीज नाम से दो हिन्दी फिल्में भी बनाई।
—–
 राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने एम एफ हुसैन के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने कहा कि उनके निधन से कला जगत में एक शून्य की स्थिति पैदा हो जायेगी। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने हुसैन के निधन को एक राष्ट्रीय क्षति बताया। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार और सूचना प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी ने भी एम एफ हुसैन के देहान्त पर शोक व्यक्त किया है। श्रीमती अंबिका सोनी ने कहा कि  कतर की नागरिकता लेने के बावजूद एम एफ हुसैन के भारत के प्रति प्रेम में कोई कमी नहीं आई।


कई दफा हुसैन साहब को कई चीजों पर नाराजगी हुई। और उन्होंने  जाहिर की। उस नाराजगी को दूर करने के प्रयास सरकार की तरफ से भी हुए और बहुत से नॉन गर्वमेंट आर्गनाइजेशन इस ग्रुप की तरफ से भी किये गये जहां तक कि उनकी नागरिकता का बात है जहा उन्होंने बदलाव किया। मैने शो एम उनके एक इन्टरव्यू को सुना था,  जहां उन्होंने कारण दिये थे। अपनी सिटीजन शिप को बदलने का,  काम के लिहाज से, रहने के लिहाज से मैं नहीं समझती कि उन्होने मुल्क से भारत से मोहब्बत करना बंद किया है।  
—-
 केन्द्रीय जांच ब्यूरो सीबीआई ने एम टी एन एल के पूर्व शीर्ष अधिकारियों और नोएडा स्थित एच सी एल इंफोसिस्टम के परिसरों पर कल छापे मारे। ये छापे राष्ट्रमंडल खेलों के लिए प्रसारण नेटवर्क स्थापित करने की लागत कथित रूप से करीब चार सौ करोड़ रूपये बढ़ाने के मामले में मारे गए। एम टी एन एल के तत्कालीन मुख्य महाप्रबंधक आर एस पी सिन्हा, कार्यकारी निदेशक एस एम तलवार, महाप्रबंधक एन के जैन  और उप महाप्रबंधक जितेन्द्र गर्ग के दिल्ली, नोएडा, जयपुर और पटना स्थित आवासों पर छापे मारे गए। हमारे संवाददाता ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि इन अधिकारियों की चल-अचल सम्पत्ति से संबंधित दस्तावेज और अन्य आपात्तिजनक दस्तावेज बरामद किये गए।
सीबीआई ने ऑप्टीकल फाइबर ट्रांसमिशन से संबंधित एच सी एल इंफो सिस्टम और एम टी एन एल के इन अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र और भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया है।
—–
 पूर्वोत्तर राज्यों के सांसदों ने केन्द्र से आग्रह किया है कि उस क्षेत्र की दुर्गम पहाड़ी भौगोलिक स्थिति को देखते हुए इन राज्यों के लिए अनुदान नियमों में ढील दी जाये। पूर्वोत्तर राज्यों के ११ सांसदों के सर्वदलीय शिष्टमंडल ने नई दिल्ली में ग्रामीण विकास मंत्री विलासराव देशमुख के साथ अपने राज्यों में प्रमुख विकास कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की प्रगति पर विचार विमर्श किया। श्री देशमुख ने आश्वासन दिया कि विकास कार्यक्रमों के कारगर क्रियान्वयन के लिए केन्द्र सरकार हरसम्भव सहायता देगी। पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं की केन्द्र के साथ इस तरह की यह पहली बैठक थी।  बैठक में ग्रामीण विकास राज्य मंत्री सुश्री अगाथा संगमा भी मौजूद थी।
—-
भारत ने देश में निर्मित जमीन से जमीन पर मार करने वाली पृथ्वी-दो, मिसाइल का आज सफल परीक्षण किया।  सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर ओडीशा के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण स्थल से इसका परीक्षण किया गया। ब्यौरा हमारे संवाददाता से


ओड़ीशा के निकट बालेश्वर निकट चांदीपुर समन्वित परीक्षण रेज से भारत ने आज परमाणु युक्त सामग्री ले जाने मे सक्षम स्वदेश निर्मित पृथ्वी-२ ब्लैस्टिक मिसाइल  का सफल प्रयोगिक परीक्षण किया है। पृथ्वी-२ का यह प्रयोगिकी परीक्षण स्थल सेना के प्रयोग के लिए किया गया है। पृथ्वी-२ की अधिकतम मारक क्षमता ३५० किलोमीटर की है जबकि यह ५०० से १ हजार किलोग्राम वजन का अ ले लेने सक्षम है। डी आर डी ओ के सत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पृथ्वी-२ मिसाइल ने पूर्व में  हो चुके कई परीक्षण के दौरान  अपनी मजबूती और सटीकता साबित कर चुका है। प्रकाश दास आकाशवाणी समाचार भुवनेश्वर।
 रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के वरिष्ठ अधिकारी भी पृथ्वी-दो के परीक्षण के समय वहां मौजूद थे।

 केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख को आज आदर्श सोसाइटी जांच आयोग ने इस महीने की १७ तारीख तक अपना हलफनामा दाखिल करने की अनुमति प्रदान कर दी। समझा जाता है कि श्री देशमुख को आज हलफनामा देना था, लेकिन उन्होंने इसके लिए कल आयोग से कुछ और समय मांगा। उनका कहना था कि केन्द्रीय मंत्री होने के नाते उन्हें पहले से ही निर्धारित काम निपटाने हैं। उनका अनुरोध अवकाश प्राप्त न्यायाधीश जे ए पाटिल की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जिसने उन्हें हलफनामा दाखिल करने के लिए और समय दे दिया। जिस समय का यह मामला है तब श्री देशमुख महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के साथ ही राज्य के शहरी विकास विभाग के मंत्री भी थे और उन्होंने ही कोलाबा में बहुमंजिली आदर्श हाउसिंग सोसायटी से संबंधित फाइलें निपटाई थीं।
—-
   कच्चाथिवू द्वीप को श्रीलंका से वापस लेने के लिए ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी प्रमुख जयललिता ने उच्चतम न्यायालय में जो मामला दायर किया है, उसमें राज्य के राजस्व विभाग को एक पक्ष बनाने के लिए तमिलनाडु सरकार ने आज सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पास किया। यह कार्रवाई मामले को सुदृढ़ करने के लिए की गई है, क्योंकि राजस्व विभाग के पास इस द्वीप से संबंधित सभी दस्तावेज हैं। मुख्यमंत्री ने विधानसभा में प्रस्ताव पेश किया। उच्चतम न्यायालय में दायर मामले में कहा गया है कि १९७४ और १९७६ के भारत-श्रीलंका समझौतों को रद्द कर दिया जाना चाहिए। प्रस्ताव को स्वीकार किये जाने से पहले विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये। बाद में सुश्री जयललिता ने कहा कि तत्कालीन डीएमके सरकार ने कच्चाथिवू द्वीप के बारे में तत्कालीन केन्द्र सरकार को पर्याप्त ब्यौरे उपलब्ध नहीं कराए। उन्होंने कहा कि इसकी वजह से तमिल मछुआरों को रोजी-रोटी के अधिकारों से वंचित होना पड़ा। उन्होंने कहा कि पिछले दस वर्षों में श्रीलंका के समुद्री क्षेत्र में भटक जाने के कारण सैंकड़ों तमिल मछुआरों को अपनी जान से हाथ भी धोना पड़ा है।
—-
 देश में एच आई वी संक्रमण रोकने और जनसंख्या नियंत्रण के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए सरकार जल्द ही पुरूषों और महिलाओं के लिए घरों पर गर्भ निरोधक बांटने की नई पहल करेगी। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने न्यूयॉर्क में एचआईवी और एड्स के बारे में संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय बैठक में यह जानकारी दी। एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शुरू में २३३ जिलों में यह योजना लागू की जायेगी, जिसमें करीब २० करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा। बाद में समूचे देश में यह कार्यक्रम चलाया जायेगा। श्री आजाद ने अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय से व्यापार और बौद्धिक सम्पदा अधिकार की बाधाओं को दूर करने का आग्रह करते हुए कहा कि इससे जरूरतमंद और गरीब लोगों को भी सस्ते दामों पर अच्छी गुणवत्ता की दवाइयां सुलभ हो सकेंगी स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत में एच आई वी संक्रमण के नये मामलों में ५० प्रतिशत तक की गिरावट आई है।
—-
छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में आज सुबह नक्सलवादी हमले में पांच पुलिसकर्मी मारे गए। शस्त्रों से लैस नक्सलवादियों ने झराघाटी के निकट पुलिस शिविर पर हमला किया। मृतकों मे एक हेड कांस्टेबल और चार कांस्टेबल शामिल हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पुलिस ने नक्सलवादियों को पकड़ने के लिए तलाश अभियान शुरू कर दिया है।


छत्तीसगढ़ में नक्सली लगातार पुलिस कर्मियों को निशाना बना रहे है। रायपुर जिले में डीएसपी समेत नौ पुलिसकर्मियों को मौत के घाट उतारने के महज तीस दिन के अन्दर नक्सलियों ने इस बार नारायणपुर जिले में इस वारदात को अन्जाम दिया। खबर के मुताबिक सशस्त्र नक्सली इस बार से झराघाटी से छत्तीसगढ़ सशस्+त्र बल के शिविर पर एक बड़े हमले की तैयारी में थे। इसी का नतीजा है आज सवेरे सवेरे शौच के निकले पांच जवानों को नक्सलियों की गोली का निशाना बनना पड़ा। रायपुर से गिरीश चन्द्र दास।
—-
गुजरात में अहमदाबाद के निकट आज तड़के धोलका-बागोदरा राजमार्ग पर एक तेज रफ्‌तार ट्रक ने कम से कम १८ लोगों को कुचल दिया। हमारे अहमदाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य सरकार ने मृतकों और घायलों के परिजनों को मुआवजा दिये जाने की घोषणा की है।


ाोलका-बागोदरा  सड़क हादसे में १८ लोगों के मृत्यु की पुलिस ने पुष्टि की है। मरने वालों में उत्तरी गुजरात और राजस्थान के लोग शामिल हैं, जिसमें सात महिलाएं भी हैं।यह लोग ढोलका के पास बढियात पीर दरगाह के सलाना उर्स के जश्न के लिए पैदल जा रहे थे और देर रात सड़क के किनारे आराम कर रहे थे तब यह हादसा हुआ। राज्य सरकार ने मृतकों के  लिए एक लाख रुपये और घायलों के लिए २५ हजार रूपये के  मुआवजे की घोषणा की है। योगेश पांड्या आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।

प्रकाश  दास
—-
 बिना चौकीदार वाले रेल फाटकों पर जन सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से आज अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विशेष जागरूकता दिवस मनाया जा रहा है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के सूत्रों ने गुवाहाटी में बताया कि बगैर चौकीदार वाले रेल फाटकों से गुजरने वाले लोगों को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखने के उपायों की जानकारी दी जायेगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गुवाहाटी में आज इस सिलसिले में विशेष कार्यक्रम शुरू किया गया है।

 खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति की दर २८ मई को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान बढ़कर नौ दशमलव शून्य-एक प्रतिशत हो गई जो पिछले दो महीनों में सबसे अधिक है। आज जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार इस सप्ताह के दौरान वार्षिक आधार पर फलों के दामों में तीस दशमलव सात-आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई। प्याज के दाम १४ प्रतिशत बढ़े। दूध की कीमत में आठ दशमलव चार-नौ प्रतिशत और अंडे, मांस और मछली की कीमत में छह दशमलव नौ-नौ प्रतिशत वृद्धि हुई। मोटे अनाज के दाम भी पांच दशमलव सात-सात प्रतिशत बढ़े लेकिन दालों की कीमतों में नौ दशमलव चार-नौ प्रतिशत की गिरावट आई। सब्जियों और आलू के दाम भी कम हुए।
—-
 बम्बई शेयर बाजार में आज उतार-चढ़ाव जारी है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स में ३३ अंकों की वृद्धि हुई। अब से कुछ देर पहले यह –२८— अंक की गिरावट के साथ –१८—हजार–३६५-पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी –१२—अंक गिरकर –५–हजार–५१५–पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया चार पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ६६ पैसे बोली गयी। उधर तेल निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक की बैठक में उत्पादन बढ़ाने पर सहमति नहीं बन पाने के कारण एशियाई बाजारों में कच्चा तेल महंगा हुआ। जुलाई की डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड ४९ सेंट महंगा होकर १०१ डॉलर २३ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में २७ सेंट की वृद्धि हुई और एक बैरल ११८ डॉलर १२ सेंट का हो गया।
—-
जम्मू कश्मीर में डोडा जिले के धनोटा गांव में कल बादल फटने के बाद राहत कार्य तेजी से चलाये जा रहे हैं। मूसलाधार बारिश से कई मकान और ढाबे ढह गये। कुछ लोगों के मारे जाने की भी आशंका है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भारी वर्षा, कीचड़ और अंधेरे के कारण राहत और बचाव कार्यों में बाधा आ रही है।


अब भी मलबे के नीचे आठ गाडियां दबी पडी हैं जिनको निकालने का भरपूर प्रयास किया जा रहा है। बादल फटने से दो होटलों और लगभग दस खोखो को भारी क्षति पहुंची है। बडोदरा राष्ट्रीय राजमार्ग कई  जगह ढह गया है जबकि एक  जगह नौ किलोमीटर सड़क का हिस्सा पूरी तरह से दब गया है जिसके कारण डोडा किश्तवाड़  जिले राज्य के शेष हिस्सो ंसे कट कर रहे गये हैं। सीमा सड़क संगठन ने मलबे को हटाने के लिए अपने कर्मचारियों और मिश्नरियो को काम पर लगाया हुआ है। आकाशवाणी समाचार जम्मू से आर के रैना।
—-
 राजस्थान में राजधानी जयपुर में आज सवेरे मौसम सुहावना हो गया और न्यूनतम तापमान गिर कर २४ डिग्री सेल्सियस हो गया। यह कल के न्यूनतम तापमान से नौ डिग्री सेल्सियस कम था। कल मध्य रात्रि में वर्षा होने से तापमान में गिरावट आई और लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली। जयपुर में सात दशमलव तीन मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गयी। नैडोटी में छह और सवाई माधोपुर में तीन मिलीमीटर वर्षा हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में अगले २४ घंटों के दौरान कहीं-कहीं धूलभरी आंधी चलेगी और थोड़ा बहुत वर्षा हो सकती है। जयपुर में आज का अधिकतम तापमान ४१ से ४२ डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।
—-
 इधर, दिल्ली में आज सवेरे मौसम खुशनुमा रहा, क्योंकि तापमान में कुछ गिरावट आ गई।  मौसम विभाग के अनुसार शहर के कुछ हिस्सों में धूलभरी आंधी चलने की संभावना है। यह भी संभावना है कि आसमान में थोडे बहुत बादल छाए रहेंगे और तापमान ३८ और २७ डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।
——-
 पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में आज तड़के एक मुठभेड़ में आठ सैनिक और १२ आतंकवादी मारे गए। रॉकेटों और भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने उपद्रवग्रस्त वजीरिस्तान इलाके में एक सुरक्षा चौकी पर हमला बोल दिया। सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गोलियां चलाकर १२ आतंकवादियों को मार गिराया। हमले के ठीक-ठीक ब्यौरे अभी नहीं मिले हैं, लेकिन एक खबर में कहा गया है कि ये हमला तालिबान आतंकवादियों ने किया।
—-
 भारत और पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत का अगला दौर इस महीने के अंत में इस्लामाबाद में होगा। विदेश सचिव निरूपमा राव ने नई दिल्ली में उनसे मिलने गए पाकिस्तानी पत्रकारों को यह जानकारी दी। दोनों देशों के बीच सुरक्षा, जल तथा व्यापर जैसे महत्वपूर्ण आपसी मुद्दों पर उच्च स्तरीय बैठकों कें बाद यह बातचीत फिर शुरू हुई है। भारत और पाकिस्तान ने इस वर्ष के शुरू में सभी आपसी मुद्दों पर दो वर्ष के अंतराल के बाद अपनी व्यापक बातचीत फिर शुरू की थी। मुम्बई आतंकी हमलों कें बाद दोनों देशों के बीच यह बातचीत रोक दी गई थी।
—–
 हंगरी और इरिट्रिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी का समर्थन किया है। हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ऑर्बन ने बुडापेस्ट में विदेश मंत्री एस एम कृष्णा के साथ मुलाकात में कहा कि उनका देश विस्तारित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सदस्या का पुरज+ोर समर्थन करता है। नई दिल्ली में जारी विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि  श्री ऑर्बन ने भारत के साथ आर्थिक संबंध मजबूत करने की भी इच्छा व्यक्त की। इरिट्रिया के विदेश मंत्री ओसमान सालेह ने नई दिल्ली में विदेश राज्यमंत्री परनीत कौर के साथ बैठक में सयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्यता की भारत की दावेदारी को पूरा समर्थन देने की पेशकश की।
—-
 नेपाल में संविधान सभा की उप समिति ने नये संविधान का पहला समन्वित मसौदा तैयार करने की समयसीमा १८ अगस्त तय की है। उप समिति की आज सुबह काठमाण्डु में बैठक हुई, जिसमें तीन अलग अलग कार्यबल गठित करने का फैसला किया गया, जो सरकार के स्वरूप, राज्य पुनर्गठन और चुनाव प्रणाली के तीन प्रमुख मुद्दों पर विचार करेंगे। नेपाल सद्भावना पार्टी के नेता लक्ष्मण लाल करना ने कहा कि बैठक में सभी बकाया मुद्दों के शीघ्र समाधान के लिए बातचीत में तेजी लाने और नये संविधान का पहला प्रारूप १८ अगस्त तक पूरा करने का फैसला किया गया। संविधान सभा का कार्यकाल २९ अगस्त को पूरा हो रहा है।
—-
संयुक्त अरब अमीरात- यू ए ई आज अबूधाबी में लीबिया सम्पर्क समूह की तीसरी बैठक आयोजित कर रहा है। अमीरात की सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार बैठक में लीबिया के साथ अंतर्राष्ट्रीय सम्पर्क का आकलन किया जाएगा और १९७० तथा १९७३ के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को लागू करने के लिए आगे की कार्रवाई के बारे में विचार किया जाएगा। सम्पर्क समूह अंतरिम राष्ट्रीय परिषद के समर्थन के सर्वोत्तम तौर-तरीकों पर विचार करेगा और लीबिया के लोगों के हक में अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों में और अधिक समन्वय लाने पर चर्चा करेगा। यू ए ई के विदेशमंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नाहयान और इटली के विदेशमंत्री फ्रेंको फ्रैट्टिनी संयुक्त रूप से बैठक की अध्यक्षता करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस क्षेत्र और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के २० से अधिक विदेशमंत्रियों और प्रतिनिधियों के बैठक में भाग लेने की आशा है।


लीबिया पर ये संपर्क समूह की यह तीसरी बैठक है। इससे पहले अप्रैल में कतर में और दूसरी बैठक मई में रोम में हुई थी, जहां समूह ने लीबिया की संक्रमण कालीन राशि समिति को समर्थन देने की आवश्यकता पर बल दिया था। संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री के अनुसार इस बैठक में लीबिया के हित में देश की आर्थिक संपदा को जो विदेशों में जब्त की गई है मुक्त करने पर विचार किया जाएगा। संपर्क समूह गद्दाफी का समर्थन करने वाले लोगों पर दंडात्मक कार्रवाई करने पर भी विचार कर सकती है। धीरेन्द्र ओझा आकाशवाणी समाचार।


 भारत ने त्रिनिदाद में दूसरे एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही  पांच मैचों की श्रृंखला में भारत दो शून्य से आगे हो गया है। टॉस जीतकर भारत ने वेस्टइंडीज से बल्लेबाजी करने को कहा। वेस्टइंडीज ने नौ विकेट पर २४० रन बनाये। मैच में वर्षा से बाधा आने के कारण भारत को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर ३७ ओवर में १८३ रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया, जिसे उसने ३४ वें ओवर में हासिल कर लिया।

कश्मीर घाटी में आज हजारों श्रद्धालु गन्दरबल जिले में तुलमुला स्थित खीरभवानी मन्दिर के वार्षिक समारोह में पूजा-अर्चना के लिए पहुंच रहे हैं। हमारे श्रीनगर संवाददाता ने बताया है कि इस वर्ष खीरभवानी के प्रसिद्ध मन्दिर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बहुत अधिक है।


हजारों कश्मीरी पंडित जिनमें पुरूष, महिलाएं, वृद्ध और युवा सभी शामिल हैं।  मन्दिर परिसर में विशेष पूजा अर्चना कर रहे हैं और परम्परा के अनुसार बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग परिसर के बाहर फूल,दूध और अन्य आवश्यक सामग्री फराहम कर रहे हैं। घाटी में इस साल शांति का माहौल होने के कारण बड़ी संख्या में जम्मू और दिल्ली से कश्मीरी पंडित उत्सव में भाग लेने .पहुंचे हैं और ऐसा लगता है कि अब उनके घाटी लौटने की चाह बढी है। ज्येष्ठ अष्टमी पर यह त्यौहार स्थापित कश्मीरी पंडितों को घाटी में अपने मित्रों और पड़ोसियों से मिलने का अवसर फराहम करता है।  मुस्ताक अहमद तांत्रे  आकाशवाणी समाचार  श्रीनगर।

MIDDAY NEWS

 1400 HRS

09 JUNE, 2011

THE HEADLINES

  • Government approves extension of Rashtriya Swasthya Bima Yojna to Bidi workers in the country; Cabinet also approves lowering of age limit from 65 to 60 years for disbursing pensions under Indira Gandhi Old Age pension scheme. 
  • Celebrated Indian painter M F Husain passes away in London; President and Prime Minister condole the death.
  • Surface-to-surface strategic Prithvi-II missile successfully test-fired from Chandipur in Orissa.
  • Food inflation jumps to a two-month high of 9.01 per cent for the week ended May 28.
  • Government to launch a new initiative to deliver male and female contraceptives at the household level to prevent the spread of HIV infection.
  • In Pakistan, 8 soldiers and 12 insurgents killed in fighting in the north-western province.
||<><><>||

 The government has approved extension of Rashtriya Swasthya Bima Yojna to Bidi workers in the country. It was decided in a Cabinet meeting chaired by the Prime Minister Dr. Manmohan Singh in New Delhi today. Giving details after the meeting, the Union Labour Minister Mr. Malikarjun Kharge said, under this scheme, every family of a bidi worker will be given an assistance of 30,000 rupees per annum. Any claims beyond this amount will be reimbursed directly by the related Welfare Commissioner to the concerned empanelled hospital through the existing procedure. Smart cards will also be issued to the 50 lakh identified bidi workers across the country for health benefits under the scheme.

 Mr. Kharge said, centre is also writing a letter to all the Cheif Ministers to identify bidi workers and bring them into the scheme so that they can get the benefits of ESI Hospital facilities and notified dispensaries and Hospitals. There are an estimated 55 lakhs bidi workers in the country. The government is spending over 311 crore rupees on the premium and the cost of smart cards. It is proposed to cover 10 lakh bidi workers in the current financial year and cover 100 percent of the bidi workers by 2013-14. In another decision the Cabinet has approved lowering of age limit for the Indira Gandhi National Old Age Pension scheme from 65 to 60 years. Briefing the reporters the information and Broadcasting Minister Mrs. Ambika Soni said that the rate of pension for persons above 80 years have been raised from 200 to 500 rupees per month. She said that an additional expenditure of 2770 crore rupees will be incurred in this respect. Mrs. Ambika Soni said that the lowering of age limit will benefit an additional over 72 lakh people in the age group of 60 to 64.

 In a major strategic decision, the Cabinet committee on Infrastructure, CCI, gave its approval for updating the civil cost to 1255 crore rupees for the widening of the existing road to 2-lane national highway from Nechipu to Hoj in Arunachal Pradesh. The total estimated cost is 1524 crore rupees. The road would greatly facilitate the security and defence agencies to combat anti-national activities and threat on border areas besides augmenting socio-economic development of the state. The CCI also approved the implementation four laning of Panikoili-Rimuli section on National Highway 215 in Odisha. The 163 km stretch will cost 1648.92 crore rupees.
||<><><>||
      Celebrated Indian artist M F Husain, who earned both fame and wrath for his paintings, died in London today. He was 95. Popularly known as MF and regarded as “Picasso of India”, the artist breathed his last at the Royal Brompton Hospital at 2.30 am local time. Family sources said, Husain had been keeping “indifferent health” for the last one-and-a-half month. Born on September 17, 1915 in Pandharpur, MF Hussain did his schooling from Indore. In 1935, he moved to Bombay and joined Sir J. J. School of Art. He started off by painting cinema hoardings and came into limelight as painter in the late 1940s. In one of his interviews to All India Radio M F Hussain said that he is started painting seriously from 1934.

 In 1952, MF Hussain’s first solo exhibition was held at Zurich and soon he became popular in Europe and USA. Hussain went on to become one of the highest paid painters in India. His paintings have fetched millions of dollars at the auction. In 1966, MF Hussain was honored with Padma Shree by the Government of India. In 1967, MF Hussain made his first film “Through the Eyes of a Painter”. The film was shown at the Berlin Film Festival and won a Golden Bear. He has also made two Hindi movies, “Gaja Gamini” and “Meenaxi: A Tale of Three Cities.”
 The President, Prime Minister and Lok Sabha speaker have condoled the death of M F Hussain. In a message, the President Mrs Pratibha Devisingh Patil said, his death would create a void in the world of art and creativity. The Prime Minister Dr Manmohan Singh in his message described Hussain’s death as a national loss. Information and Broadcasting Minister Mrs. Ambika Soni said Mr Hussain’s love for India never died down.

||<><><>||
 India today successfully test-fired indigenously built surface-to-surface strategic Prithvi-II missile from the Integrated Test Range (ITR) in Chandipur, about 15 km from Balasore off Orissa coast. The missile’s user trial was carried out at 9.05 this morning.

The liquid propelled, nine meter long, one meter diameter, twin-engined nuclear capable Prithvi-II missile can hit a target at a range lof 350 km and can carry warhead from 500 to 1,000 kg. It is equipped with state-of-the-art guidance system and is said to hit target with very high degree of accuracy. Elaborate arrangements were made to monitor all the trajectory parameters of the missile thruoght out the test-flight. A war ship was also located near the target location on the Bay of Bengal. Senior Defence Research Development Organisation (DRDO) officials were present during the test-flight of Prithvi-II. Prakash Dash, AIR NEWS, Bhubaneswar.
||<><><>||
 The CBI has carried out searches in the premises of former top officials of MTNL and Noida-based HCL Infosystems. Searches were conducted yesterday for allegedly inflating the cost of setting up a broadcast network for the Commonwealth Games by nearly 400 crore rupees. Residential premises of MTNL’s the then CMD R S P Sinha, Executive Director S M Talwar, GM (Corporate Sales) N K Jain and DGM Jitendra Garg were searched in Delhi, Noida, Jaipur and Patna. Our correspondent quoting official sources reports, documents relating to immovable and movable property belonging to accused persons and other incriminating documents have been recovered. The agency has registered the case against officers of MTNL and HCL Infosystem dealing in Optical Fibre Transmission for criminal conspiracy and provisions of Prevention of Corruption Act.
||<><><>||
 At least five jawans were killed in a naxal attack in the Narayanpur District of Chattisgarh this morning. Armed naxalites  targeted the Chattisgarh armed forces camp at Jharaghati in the wee hours today resulting in the casualty. The deceased include one Head constable and four constables.  Our correspondent reports that Police have launched a search operation to nab the naxalite.

Targetting the Police man by the naxalite at will is increasingly becoming a grim reality in Chattisgarh. Barely with in 20 days up killing 9 police man including 1 ASP in the Raipur district, the naxalite this time struck in their strong hold in Narayanpur district killing 5 Jawans staying in the Jaharaghati CAF camp while leaving their camp in the near by jungle to attend to nature’s call did cost the Jawan their life the question that taps up before the mind is what let them to step out of their camp unprepared in the first place. G.C. Dash, Air News, Raipur.
||<><><>||
 In Gujarat, at least eighteen people were killed when a speeding truck ran over them on the Dolka-Bagodara highway near Ahmedabad early this morning. An earlier report had put the death toll at 20. Our Correspondent reports that fifteen people injured in the accident have been admitted in Dholka and Ahmedabad hospitals.

Police has confirmed 18 death in Dholka-Bagodara road accident in Gujarat. Most of the deceased were belong to North Gujarat and Rajashtan, which also include seven women. The devotees were on their way to attend annual Urs of Bhadiad Pir Dargah near Dholka and resting on a road side when mishap occurred. State Government has announced the compensation of Rs. one lac for the deceased person while Rs.25 thousand for injured. YOGESH PANDYA, AIR NEWS, AHMEDABAD.
||<><><>||
 In Jammu and Kashmir rescue operations are going on in full swing at village Dhanota of Doda district where a cloudburst struck yesterday. Some people are feared killed and some houses, dhabas and other infrastructure got washed away after the cloud burst. Relief and rescue operations which were hampered due to heavy rainfall, darkness and accumulation of mud were resumed this morning.
||<><><>||
About eight vehicles are still buried under debris and efforts are on to extricate them. About two hotels and nine to ten kiosks have suffered extensive damage due to the cloudburst.The Batote- Doda National Highway has got washed away at several places while a major stretch of 9 kilometer road has also got washed away yesterday due to the cloud burst which has cut off the districts of Doda and Kishtwar from rest of the State. Border Roads Organisation has pressed its men and machinery into service and are trying their best to clear the road of the debris. Meanwhile, a woman and her four-year-old daughter were seriously injured due to lightning in a remote area of Udhampur district late yesterday evening. The duo have been referred to Government Medical College, Jammu for specialized treatment. R. K. Raina, air news, Jammu.
||<><><>||
 The government has laid stress on giving wider publicity to child entitlements under the Right to Education Act. This was decided at the Conference of State Education Ministers’ held in New Delhi yesterday, to review the implementation of RTE Act 2009. At the Conference chaired by Union Human Resource Development Minister Kapil Sibal, it was decided to undertake teacher recruitment, re-deployment and training in a time bound manner, and monitor the admission of 25 percent children from disadvantaged groups and weaker sections at entry level in private unaided schools.
||<><><>||
 To bring several existing Child Protection Programmes under Centrally sponsored Integrated Child Protection Scheme (ICPS) for the overall development of children in need, Punjab Government has submitted a proposal of more than 19 crore 59 lakh rupees  to the Union Ministry of Women and Child Development. The amount includes the share of the State as well as NGOs. The scheme would provide a safe and secure environment for overall development of children in need of care and protection.
||<><><>||
 The Tamil Nadu Government today adopted a resolution unanimously to include the State’s Revenue Department as a party to the case filed by the AIADMK Chief Ms J Jayalalithaa in the Supreme Court to redeem the Katchatheevu island from Sri Lanka. The move is to strengthen the case as the Revenue Department has all documents pertaining to the island. The resolution was moved by the Chief Minister in the Assembly today. The case filed in the Supreme Court also seeks to nullify the Indo-Sri Lankan Agreements of 1974 and 1976. The resolution was adopted after leaders of various political parties expressed their opinion.
||<><><>||
  Members of Parliament from North Eastern States have asked the Centre to relax some of the norms of allocation of grants for the region in view of their unique geography, topology and requirements of the hilly terrain. An all party delegation of 11 MPs from North Eastern States met with the Rural Development Minister Vilasrao Deshmukh in New Delhi to discuss the progress of implementation of flagship programs in their states. In a first of its kind interaction with leaders from all the political parties in the region, Mr. Deshmukh shared the views of the elected representatives regarding the rural employment, roads, housing and drinking water in the region and assured all possible help from the centre in the effective implementation of the programs.
||<><><>||
 Food inflation jumped to a two-month high of 9.01 per cent for the week ended May 28. As per data released by the government today, fruits became 30.78 per cent more expensive year-on-year, while onions were up by over 14 per cent. During the week under review, milk prices were up by 8.49 per cent and egg, meat and fish became dearer by 6.99 per cent. Cereals also became costlier by 5.77 per cent on an annual basis. The prices of pulses however went down by 9.49 per cent year-on-year, while vegetables and potatoes became cheaper.
||<><><>||
 The Sensex at the Bombay Stock Exchange opened a modest 33 points higher, at 18,427, this morning, on selective buying by investors. Later, the Sensex slipped into negative territory, in volatile trade, before again rebounding, to stand 30 points, or 0.2 percent in the positive zone, at 18,425 in afternoon deals, a short while ago. Other Asian markets in  Japan, China, Hong Kong, Singapore, South Korea and Taiwan were trading mixed, today, on worries about US economic growth.  The US Dow Jones Industrial Average had lost 0.2 per cent, overnight.
||<><><>||
  Oil rose in Asian trade today after OPEC failed to agree to raise output to aid a faltering global economy.  New York‘s main contract, light sweet crude for July delivery, gained 49 cents to  101.23 dollar a barrel and Brent North Sea crude for July delivery rose 27 cents to 118.12 dollar.
||<><><>||
 Government will soon launch a new initiative to deliver male and female contraceptives at the household level to prevent the spread of HIV infection and help in population stabilization efforts. This was revealed by Union Health and Family Welfare Minister Ghulam Nabi Azad while speaking at the High Level Meeting of the UN General Assembly on HIV and AIDS in New York. According to an official press release, the scheme of door-to-door distribution will initially be implemented in 233 districts covering an approximate population of 200 million and will be later scaled-up to cover the entire country. The Minister also called upon the international community to dismantle trade and intellectual property right barriers and improve the availability of accessible, affordable and quality drugs for the needy and the poor. Stating that the rate of new HIV infections has declined by over 50 percent annually in India
||<><><>||
 Floods have killed 52 people and left 32 missing in China since the flood season began this month. More than 3,000 rescuers are trying to fight the floods and locate the missing. The Ministry of Finance and Ministry of Civil Affairs have allocated 35 million yuan for flood relief. Heavy rains have inundated parts of 12 provinces in central and southern China and affected 4.8 million people.
||<><><>||
 Eight Pakistani soldiers and 12 insurgents have been killed in fighting in north-western Pakistan. The terrorists, who were armed with rockets and heavy weapons, attacked a security checkpoint in the volatile Waziristan region early today. Security forces responded by opening fire and killing 12 rebels. A report said Taliban terrorists were involved in the assault.
||<><><>||
The next round of talks between Foreign Secretaries of India and Pakistan will be held at the end of this month in Islamabad. This was conveyed by Foreign Secretary Nirupama Rao to visiting Pakistani journalists who called on her in New Delhi. The talks come after a series of high-level meetings between the two countries on key bilateral issues like security, water and trade and commerce. ||<><><>||
 The United Arab Emirates, UAE will host the third meeting of the Libya Contact Group in Abu Dhabi. According to official Emirates news agency, the meeting will assess the international engagement with Libya and review further action to implement United Nations Security Council resolutions 1970 and 1973. Our West Asia correspondent reports that over 20 foreign ministers and representatives of regional and international organizations are expected attend the meeting.

The Contact Group called at its first meeting in April in Qatar and second meeting in Rome in May where the Group stressed the need for tangible support for the Libyan Transitional National Council. According to UAE’s foreign minister Sheikh Abdullah the meeting will consider the possibility to establish an international mechanism to unfreeze Libyan financial assets for the benefit of the Libyan people, which was formerly controlled by the Qaddafi regime. The Contact Group will also discuss the option to implement punitive measures against individuals, companies, and other entities from Libya and abroad that continue to support the Qaddafi regime. Dhirendra Ojha, Air News, Dubai.
||<><><>||
 Back Home, to sensitize road users to increase safety at unmanned railway level crossings, International Level Crossing Awareness Day is being observed today. North East Frontier Railway sources in Guwahati said that, as a part of it, steps have been taken on educational measures and the promotion of safe behaviour at and around level crossings.

In a bid to increase the road safety measures, N F Railway carry out intensive social awareness campaigns. It includes SMS drive, advertisements and distribution of posters and leaflets. At present, there are One thousand Nine Hundred Thirty five (1935) numbers of level crossings over NF Railway, out of which One Thousand Eighty Six (1086) are unmanned where accidents occur due to inadequate precautions by the road users. To enhance the safety of road users, unmanned level crossings are being replaced by manned. Moreover, 38 unmanned level crossings have been closed during the year 2010-2011 with the support of district administration. Manas Pratim Sarma, AIR NEWS, Guwahati.
||<><><>||
 In the Kashmir valley, thousands of devotees most of them Kashmir Pandits today thronged the Shrine of Ragniya Devi at Tulmula in Ganderbal district to participate in the annual Khirbawni festival.  Our correspondent reports the number of devotees has increased this year as the situation in the valley is much better and there are signs of revival of traditional bonds between majority Muslim community and Kashmiri pandits.

The scene at the temple shrine is quite reminstic of good old days of pre militancy era Thousands of kashmiri pandits men women young and old are participating in the poja and Muslims as per tradition are providing them the flowers and other necessary items needed for the solemn occasion. With peace prevailing more migrant pandits seem to be in a mood to return to the valley the festival provides an opportunity to meet friends and neighbours. The election of some kashmiri pandits as panches in recently held Panchayat elections too seem to have added to the hope of revival of traditional bond of love for which the devotees pray at this shrine. M TANTARY, air news, JAMMU.
 The Chief Minister Mr. Omar Abdullah also visited the shrine.
समाचार संध्या

०९.०६.२०११
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : –

  • खरीफ फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा। धान की कीमत ८० रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई।  तिलहन, मोटे अनाज और कपास का समर्थन मूल्य भी बढ़ाया गया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना बीड़ी मजदूरों पर भी लागू।
  • पश्चिम बंगाल सरकार ने सिंगूर के असंतुष्ट किसानों की ४०० एकड़ भूमि वापस करने के लिए अधिसूचना जारी की।
  • जाने-माने चित्रकार मकबूल फिदा हुसैन का लंदन के एक अस्पताल में निधन। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक व्यक्त किया।
  • खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति की दर २८ मई को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान बढ़कर नौ दशमलव शून्य-एक प्रतिशत हुई।
  • साइना नेहवाल, थाईलैंड ओपन बैडमिंटन के महिला सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में।
  • खेल मंत्रालय अगले वर्ष ंहोने वाले लंदन ओलंपिक खेलो के लिए एथलीटों की तैयारी पर दो अरब ५८ करोड़ रूपये खर्च करेगा। 

—-
 सरकार ने २०११-१२ की खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्यों को मंजूरी दे दी है। साधारण किस्म के धान का मूल्य प्रति क्विंटल एक हजार अस्सी रुपये तय किया गया है, जबकि ए-ग्रेड के धान का मूल्य एक हजार एक सौ दस रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।
 आर्थिक मामलों की केबिनेट कमेटी की बैठक के बाद जारी सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि संकर बाजरा और मक्का के न्यूनतम समर्थन मूल्य में एक-एक सौ रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है और इनका मूल्य नौ सौ अस्सी रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। रागी का न्यूनतम समर्थन मूल्य एक हजार पचास रुपये तय किया गया है, जो पिछले वर्ष के मूल्य से पच्चासी रुपये अधिक है।
 अरहर के न्यूनतम समर्थन मूल्य में दो सौ रूपये प्रति क्विंटल की बढोतरी कर उसे तीन हजार दो सौ रुपये, मूंग के दाम में तीन सौ तीस रूपये बढोतरी कर  तीन हजार पांच सौ रुपये और उड़द के मूल्य में चार सौ रूपये की बढोतरी कर  तीन हजार तीन सौ रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है।
 इसी तरह छिलके सहित मूंगफली का न्यूनतम समर्थन मूल्य में चार सौ रूपये, सूरजमुखी के मूल्य में चार सौ पचास रूपये और तिल के न्यूनतम समर्थन मूल्य में पांच सौ रूपये प्रति क्विंटल की बढोतरी की गयी है, जबकि कपास के न्यूनतम समर्थन मूल्य में तीन सौ रूपये की बढोतरी कर इसका मूल्य दो हजार आठ सौ रूपये प्रति क्विंटल तय किया गया है।
—-
 सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देश में बीड़ी मजदूरों को भी देने की मंजूरी दे दी है। आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक के बाद केन्द्रीय श्रम मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने संवाददताओं को बताया कि इस योजना के तहत बीड़ी मजदूरों के परिवारों को तीस हजार रूपये की वार्षिक सहायता दी जायेगी। सरकार बीमा के प्रीमियम और स्मार्ट कार्डों पर करीब तीन सौ ११ करोड़ रूपये खर्च कर रही है। चालू वित्त वर्ष में दस लाख से अधिक बीड़ी मजदूरों को इस योजना में लाने का प्रस्ताव है। सभी बीड़ी मजदूरों को २०१३-१४ तक इस योजना के तहत लाया जायेगा।
 एक अन्य फैसले में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इन्दिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत पेंशन देने के लिए आयु सीमा ६५ वर्ष से घटाकर साठ वर्ष करने को मंजूरी दे दी है। सूचना और प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी ने संवाददाताओं को बताया कि अस्सी वर्ष की आयु से अधिक के लोगो के लिए पेंशन दो सौ रूपये से बढ़ाकर पांच सौ रूपये प्रतिमाह कर दी गई है।
—-
 खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति की दर २८ मई को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान बढ़कर नौ दशमलव शून्य-एक प्रतिशत हो गई जो पिछले दो महीनों में सबसे अधिक है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार इस दौरान वार्षिक आधार पर फलों के दामों में तीस दशमलव सात-आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई। प्याज के दाम १४ प्रतिशत बढ़े। दूध की कीमत में आठ दशमलव चार-नौ प्रतिशत और अंडे, मांस और मछली की कीमत में छह दशमलव नौ-नौ प्रतिशत वृद्धि हुई। मोटे अनाज के दाम भी पांच दशमलव सात-सात प्रतिशत बढ़े लेकिन दालों की कीमतों में नौ दशमलव चार-नौ प्रतिशत की गिरावट आई। सब्जियों और आलू के दाम भी कम हुए।
—-
 आज मुम्बई के शेयर बाजार में सेंसेक्स नौ अंकों की मामूली गिरावट के साथ १८ हजार ३८५ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी छह अंक गिरकर पांच हजार ५२१ पर जा पहुंचा।
 देश में डॉलर के मुकाबले रुपया ३ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर का मूल्य ४४ रुपये ७३ पैसे रहा।
 दिल्ली के सर्राफा बाजार में दस ग्राम सोने का मूल्य २५ रुपये कम होकर २२ हजार ६५५ रुपये रहा, जबकि चांदी चार सौ रुपये महंगी होकर ५५ हजार एक सौ रुपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची।
—-
 पश्चिम बंगाल सरकार ने किसानो को ४०० एकड़ जमीन लौटाने के लिए अध्यादेश जारी किया है। राज्यपाल एम के नारायणन ने आज अध्यादेश को अपनी मंजूरी दे दी। कोलकाता में इसकी जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि  सिंगूर की बाकी ६०० एकड़ जमीन उद्योग के लिये रखी जायेगी और यदि टाटा मोटर्स सहमत होता है तो वह वहां कारखाना लगा सकता है। सुश्री बनर्जी ने कहा कि सरकार टाटा मोटर्स को मुआवजा देने के लिए राजी है। उन्होंने बताया कि जनता के स्थानीय प्रतिनिधि जमीन लौटाने के तौर तरीके तय करेंगे।
—-
 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने जोर देकर कहा है कि प्रशासन में राजनीतिक हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। आज कोलकाता में मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि प्रशासन को बिना किसी राजनीतिक भेदभाव के तटस्थ रूप से काम करने का निर्देश दिया है। सुश्री बैनर्जी ने राज्य के विभिन्न भागों में अवैध हथियारों की बरामदगी के बाद राजनीतिक झड़पों पर गहरी चिंता व्यक्त की।
—-
 सरकार ने राष्ट्रीय विनिर्माण नीति के मसौदे को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है। इसका उददेश्य २०२५ तक दस करोड़ अतिरिक्त रोजगार पैदा करना है। आज शाम नई दिल्ली में प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में जिन लोगों ने भाग लिया उनमें वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ,वाणिज्य और उदयोग मंत्री आनंद शर्मा तथा योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेकसिंह आहलूवालिया शामिल हैं। बैठक के बाद आनंद शर्मा ने बताया कि मसौदे को अंतिम रूप देने के लिये इसे सचिवों की समिति के पास भेज दिया गया है। समिति से तीस दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है।
—-
 मशहूर चित्रकार मकबूल फिदा हुसैन का आज सुबह लंदन के एक अस्पताल में देहान्त हो गया। वे ९५ वर्ष के थे। एम एफ के नाम से लोकप्रिय हुसैन को भारत का पिकासो कहा जाता था। श्री हुसैन पिछले कुछ समय से बीमार थे।
 राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने एम.एफ. हुसैन के निधन पर शोक व्यक्त किया है। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, कांगे्रस अध्यक्ष सोनिया गांधी, सूचना और प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी ने भी एम.एफ. हुसैन के निधन पर शोक व्यक्त किया है।
 शिवसेना अध्यक्ष बाल ठाकरे ने कहा कि भारतीय कला के क्षेत्र में श्री हुसैन के योगदान की अनदेखी नहीं की जा सकती।
—-
 देश में निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाली पृथ्वी-दो मिसाइल का आज सफल परीक्षण किया गया। रक्षा अधिकारियों की मौजूदगी में सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर ओडीशा के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण क्षेत्र से इसका परीक्षण किया गया।
  नौ मीटर लम्बी, दो इंजन वाली पृथ्वी मिसाइल तीन सौ पचास किलोमीटर तक की दूरी तक मार कर सकती है और पांच सौ किलोग्राम तक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। यह पहले से ही भारतीय सशत्र सेनाओं में शामिल है और समय-समय पर इसका  परीक्षण होता है।
 नई दिल्ली में सेन्टर फॉर लेन्ड वारफेयर स्टडीज+ में सीनियर फैलो मोनिका चनसुरिया ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा- पृथ्वी दो की आकृति सिंगल्स डिजेल्ट फीगर में आती है, जो कि बहुत ही हाईली रिकमन्डेड और कमेन्डेबल है। ये पिछले आठ महीनों में चौथा टेस्ट है जो सकसेक्सफुली किया गया है और इससे अरब का जो मिसाइल प्रोग्राम है उसको बहुत शक्ति का प्रदान हुआ है और पृथ्वी-टू जो है, ये एक बहुत लम्बें रस्ते तक जायेगा। भारत के मिसाइल प्रोग्राम को एसेम्बल करने के लिए।   
—-
 सरकार ने कहा है कि कानून बनाने का अंतिम अधिकार संसद के पास है और मुटठी भर लोग सभी तरह के ज्ञान के एकमात्र भंडार होने का दावा नहीं कर सकते। सूचना और प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक को उचित मंच पर या  निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ अपने विचार रखने का अधिकार है, लेकिन यह सरकार के ऊपर है कि वह उनके विचारों को संसद में रखे जाने वाले विधेयक में शामिल करे या नहीं।
—-
 योग गुरू बाबा रामदेव ने आज अपने विभिन्न न्यासों और संगठनों की संपत्ति की घोषणा की। उन्होंने हरिद्वार में संवाददाताओं को बताया कि उनके न्यास का कामकाज पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाता है और इसके हिसाब-किताब का वार्षिक लेखा परीक्षण किया जा रहा है। बाबा रामदेव पर संपत्ति के बारे में अनियमितताओं के आरोप लगाए जाने के बाद उन्होंने यह घोषणा की है।
—-
 प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद् ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें बढ़ाने का सुझाव दिया है ताकि मौजूदा वित्तवर्ष में वित्तीय घाटा चार दशमलव छह प्रतिशत से अधिक न हो सके। परिषद् के अध्यक्ष सी.रंगाराजन ने आज नई दिल्ली में बताया कि सरकार द्वारा निर्धारित कीमतों खासकर पेट्रोलियम उत्पादों के मूल्यों की समीक्षा जरूरी हो गई है।
—-
 आंध्र प्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र के सांसदों, मंत्रियों और विधायकों ने आज शाम नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने अलग राज्य के मुद्दे पर उनके विचारों को ध्यान से सुना। मुलाकात के बाद कांगे्रस नेता केशव राव ने मीडिया को बताया कि इस मुद्दे को पार्टी हाई कमान के ध्यान में भी लाया जायेगा। आज की मुलाकात इस महीने की पंद्रह तारीख को वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी के साथ इन नेताओं की निर्धारित बैठक से पहले हुई है।
—-
 हरियाणा के पर्यटन और परिवहन मंत्री ओमप्रकाश जैन और मुख्य संसदीय सचिव जिलेराम शर्मा ने इस्तीफा दे दिया है। इन दोनों पर हत्या के एक मामले में शामिल होने का आरोप है। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि करनाल जिले के पूर्व सरपंच की हत्या में शामिल होने के आरोपो ंकी निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए इन दोनों से इस्तीफा लिया गया है।
—-
मणिपुर की राजधानी इम्फाल में मादक पदार्थ नियंत्रक ब्यूरो ने ब्लेजफ्‌लैश कूरियर लिमिटेड नामक कंपनी के कार्यालय से बारह लाख इफेड्राइन की गोलियां जब्त की हैं। स्थानीय मादक पदार्थ नियंत्रक ब्यूरो की विज्ञप्ति में बताया गया है कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत लगभग एक अरब बीस करोड़ रूपये हैं।
—-
 साइना नेहवाल थाइलैंड ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता के महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। क्वार्टर फाइनल में साइना का मुकाबला चीन की ज्यूरेयी से होगा। पुरुष सिंगल्स में पी. कश्यप और सौरभ वर्मा भी अपने अपने मुकाबले जीतकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। क्वार्टर फाइनल में पी. कश्यप शीर्ष वरीयता प्राप्त चीन के लॉंग चिन से और सौरभ तीसरी वरीयता प्राप्त कोरिया के सुंग हुवान पार्क के साथ खलेंगे। इससे पहले महिला डबल्स के पहले राउंड में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा और पुरुष डबल्स में रूपेश कुमार और सानावे थामस की जोड़ी अपने अपने मुकाबले हार गई।
—-
 खेल मंत्रालय अगले वर्ष ंहोने वाले लंदन ओलंपिक खेलो के लिए खिलाड़ियों को तैयार करने पर दो अरब ५८ करोड़ रूपये खर्च कर रहा है।  केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री अजय माकन ने आज नई दिल्ली में मीडिया को बताया कि उनके मंत्रालय ने सोलह प्रतिर्स्पधाओं के लिये कार्य योजना तय कर दी है। एथलीटों के प्रशिक्षण के बारे में विस्तृत विवरण देते हुए उन्होंने कहा कि तैराकी  को छोड़कर सभी स्पर्धाओं के लिए राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर लगाये जा रहे हैं और खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में भी भाग ले रहे हैं। तैराकी के लिए राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर इस महीने की १५ तारीख से लगेगा।
—-
 कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारूति सुजुकी के हरियाणा के मानेसर कारखाने के कर्मचारी आज छठे दिन भी हड़ताल पर हैं। करीब दो हजार कर्मचारियों की शनिवार से जारी हड़ताल के कारण कल तक लगभग चार हजार दो ेसौ यूनिट उत्पादन कम हुआ। इससे कंपनी को दो अरब दस करोड़ रूपये का घाटा हुआ है। हड़ताली कर्मचारी  नए मजदूर संघ को मान्यता देने की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं।
—-
 अजमेर में सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती का सात सौ ९९वां उर्स आज संपन्न हो गया। कुल की रस्म में दो लाख से अधिक ज+ायरीन ने हिस्सा लिया। उर्स इस महीने की तीन तारीख को शुरू हुआ और इसमें देशभर के ज+ायरीन ने शिरकत की। पाकिस्तान के सात सौ चौव्वन सदस्यों के एक शिष्टमंडल ने भी दरगाह पर हाजि+री दी और चादर चढ़ाई।
—-

NEWS AT NINE

2100 HRS

09 JUNE 2011

THE HEADLINES:

  • Minimum support prices for Kharif crops announced.  Paddy price raised  by  80 rupees a quintal. Support price of oil seeds, Coarse grain and Cotton also raised. Rashtriya Swasthya Bima Yojna extended to Bidi workers.
  • West Bengal Government issues ordinance to return 400 acres of land to the unwilling farmers of Singur.
  • Renowned painter M F Hussain passes away in London; President, Vice President and Prime Minister condole his death.
  • Food inflation jumps to a two-month high of 9.01 per cent for the week ended May 28.
  • Saina Nehwal enters the quarter-finals of the Thailand Grand Prix Gold badminton tournament in Bangkok.
  • Sports Ministry earmarks about 258 Crore rupees for preparation of athletes for London Olympics next year.

<><><>

The Government today approved the Minimum Support Prices (MSPs) for Kharif Crops for 2011-12 and decided to increase by 80 rupees per quintal for paddy to boost rice production. The MSP of common Paddy has been fixed at 1080 rupees per quintal, while that of Grade A Paddy will be 1110 rupees per quintal. An official release issued after a meeting of the Cabinet Committee on Economic Affairs says, the MSPs of Jowar (Hybrid), Bajra and Maize, each has been raised by 100 rupees per quintal and fixed at 980 rupees per quintal each.  The MSP of Ragi has been fixed at 1050 rupees per quintal, raising it by 85 rupees per quintal over the last year’s MSP. The MSPs of Arhar, Moong and Urad have been increased by 200, 330 and 400 rupees and fixed at 3200, 3500 and 3300 rupees per quintal. Similarly, the support price of Groundnut-in-shell,  Sunflowerseed and Sesamee have been increased by 400, 450 and 500 rupees per quintal, while the MSP of Cotton has been raised by 300 rupees and fixed at 2,800 rupees per quintal.

<><><>

The government has approved the extension of the Rashtriya Swasthya Bima Yojna to Bidi workers in the country. It was decided in a Cabinet meeting chaired by the Prime Minister Dr. Manmohan Singh in New Delhi today. Giving details after the meeting, the Union Labour Minister Mr. Malikarjun Kharge said, under this scheme, every family of a bidi worker will be given an assistance of 30,000 rupees per annum.

Smart cards will also be issued to the 50 lakh identified bidi workers across the country for health benefits under the scheme. In another decision the Cabinet has approved lowering of age limit for the Indira Gandhi National Old Age Pension scheme from 65 to 60 years. Briefing the reporters the information and Broadcasting Minister Mrs. Ambika Soni said that the rate of pension for persons above 80 years has been raised from 200 to 500 rupees per month. She said that an additional expenditure of 2770 crore rupees will be incurred in this respect.

In a major strategic decision, the Cabinet committee on Infrastructure, CCI, gave its approval for updating the civil cost to 1255 crore rupees for the widening of the existing road to 2-lane national highway from Nechipu to Hoj in Arunachal Pradesh. The total estimated cost is 1524 crore rupees.

<><><>

The Government has given in principle approval to the draft National Manufacturing Policy aimed at creating 10  crore  additional jobs by 2025.  It will also increase the share of the manufacturing sector in the GDP from the present 16 per cent to 25 per cent in the next 14 years. The high level meeting held under the Chairmanship of Prime Minister Dr. Manmohan Singh in New Delhi this evening was attended among others by the Finance Minister Mr. Pranab Mukherjee, Commerce and Industries Minister, Mr. Anand Sharma,  Deputy Chairman of the Planning Commission, Mr. Montek Singh Ahluwalia. Briefing the media Mr. Anand Sharma said the draft policy has been referred to the Committee of Secretaries to finetune it. He said the Committee will submit its report within 30 days.

<><><>

The West Bengal Government has promulgated an ordinance to return 400 acres of land to the unwilling farmers of Singur.  The State Governor, Mr. M.K.Narayanan has given his assent on the ordinance today.  Giving this information in Kolkata this evening, the State Chief Minister, Ms. Mamta Banerjee said that remaining 600 acres of land in Singur will be kept for industry and Tata Motors can set up industry there if they agree.  Ms. Banerjee said that her Government is ready to give compensation to  Tata Motors if they demand.  The Chief Minister said that the nitty-gritty of returning the land to the unwilling farmers will be finalised by the local peoples’ representatives. She said that her party gave an election promise to return 400 acres of land to the unwilling farmers of Singur if voted to power.

Our Kolkata Correspondent Arijit Chakraborty reports that the last Left Front Government in West Bengal acquired land for setting up of Tata Groups small car factory at Singur.  The Trinamool Congress strongly opposed the forceful acquisition of land from unwilling farmers which became the centre stage of politics between Left Front and Trinamool Congres in last two years.

<><><>

Yoga Guru  Ramdev today declared assets of his various trusts and organisations.   Briefing media persons In Haridwar,  he said,  there is complete transparency regarding the functioning of his trust and it is being audited annually by the audit agency.  The declaration comes in the wake of allegations of  irregularities in acquiring his assets.

<><><>

The  government today asserted that Parliament is the final authority in making laws and a handful of people cannot claim to be the sole repository of all knowledge. Speaking to reporters in New Delhi, Information and Broadcasting Mnister, Mrs Ambika Soni said  every citizen of the country enjoys the right to air his views at appropriate fora or to his elected representative. She, however, said  it was upto the government to incorporate the same in Bills it plans to move in Parliament. Ms  Soni said the UPA government, in the past seven years, had taken several steps that have made every person feel empowered to exercise their rights and air their views on issues of importance.

<><><>

Celebrated Indian artist M F Hussain, who earned both fame and wrath for his paintings, died in London today. He was 95. Popularly known as MF and regarded as “Picasso of India”, the artist breathed his last at the Royal Brompton Hospital at 2.30 am local time. Family sources said, Hussain had been keeping “indifferent health” for the last one-and-a-half month. Born on September 17, 1915 in Pandharpur, MF Hussain did his schooling from Indore. In 1935, he moved to Bombay and joined the Sir J. J. School of Art. He started off by painting cinema hoardings and came into the limelight as painter in the late 1940s. The President, the Vice President, the Prime Minister and the Lok Sabha Speaker have condoled the death of M F Hussain. In a message, the President Mrs Pratibha Devisingh Patil said, his death would create a void in the world of art and creativity. The Vice President Mr. Mohammad Hamid Ansari  described  Husain as a legend of art of our times. The Prime Minister Dr Manmohan Singh in his message described Hussain’s  death as a national loss. Congress President Sonia Gandhi condoled the death of celebrated Indian artist M F Hussain in London today. In her message, she said the world of art has lost its doyen in the death of Hussain. Information and Broadcasting Minister Ms Ambika Soni said Mr Hussain’s love for India has never died down.

<><><>

Shiv Sena chief Bal Thackeray said, damage may have been caused to modern art due to his demise.  MNS Chief Raj Thackeray said Hussain was a national asset and his contribution to the field of Indian art can never be overlooked.

<><><>

India today successfully test-fired indigenously built surface-to-surface strategic Prithvi-II missile from the Integrated Test Range (ITR) in Chandipur, about 15 km from Balasore off Orissa coast. The missile’s user trial was carried out at 9.05 this morning. It is equipped with state-of-the-art guidance system and is said to hit target with very high degree of accuracy. We spoke to Dr. Monika Chansoria, senior fellow Centre for Land Warfare studies.

<><><>

In Chhattisgarh the police have launched a search operation to track down the naxlaites who killed five jawans today in the Narayanpur district. Meanwhile, the deceased jawans were paid homage in the district headquarters Narayanpur before their bodies were dispatched to their respective villages.

<><><>

Prime Minister Dr Manmohan Singh has met the MPs, Ministers and Legislators from Telangana Region of Andhra Pradesh in New Delhi this evening. Dr Singh gave a patient hearing to the delegation from the region on the separate state issue. Briefing the media after the meeting Congress leader K.Keshav Rao said, the matter will be brought to the notice of the Party High Command. The meeting comes ahead of the delegation’s appointment with the Union Finance Minister Pranab Mukherjee on June 15.

<><><>

Food inflation jumped to a two-month high of 9.01 per ent for the week ended May 28. As per data released by the government today, fruits became 30.78 per cent more expensive year-on-year, while onions were up by over 14 per cent. During the week under review, milk prices were up by 8.49 per cent and egg, meat and fish became dearer by 6.99 per cent. Cereals also became costlier by 5.77 per cent on an annual basis. The prices of pulses however went down by 9.49 per cent year-on-year, while vegetables and potatoes became cheaper.

<><><>

In Bangkok, top seed and world number four Saina Nehwal has entered the quarter-finals of the Thailand Grand Prix Gold badminton tournament.    In the pre-quarter-final match, she defeated Mitani Minatsu of Japan  21-13, 15-21, 21-7. 

In the Men’s section, P. Kashyap and Sourabh Verma advanced to the last eight stage by beating their rivals in the pre-quarterfinal matches.

<><><>

The Sports Ministry has earmarked about 258 Crore rupees for preparation of athletes for London Olympics next year. The fund was approved under the Project Operation Excellence, which was launched by the Government on mission mode in March this year. Addressing the media in New Delhi, Union Minister of State for Youth Affairs and Sports, Ajay Maken said, his Ministry has finalized action plans in the 16 disciplines.

The London Olympics 0-2012 will be held from 27th July till 13th of August in 26 disciplines like Archery, Athletics, Badminton, Boxing, Gymnastics, Hockey, Judo, Rowing, Sailing, Shooting, Table Tennis, Taekwondo, Tennis, Weightlifting and Wrestling.

<><><>

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: