>local news, सिरसा समाचार

8 जून

>

सभी विधान सभा क्षेत्रों को विकास के मामले में अग्र्रणीय बनाया जाएगा
सिरसा,
7 जून। वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान हरियाणा में भारत निर्माण योजना के अंर्तगत अब तक 1 हजार 3 सौ 44 करोड़ की लागत से 3,394 किलो मीटर लंबी सड़को की स्वीकृति तथा 2887 किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़को का सुधार किया गया है। यह जानकारी सांसद डा0 अशोक तंवर ने आज गांव पान्ना से मांखा तक बनी 3.18 किलो मीटर नवनिर्मित सड़क का उद्घाटन करने उपरांत ग्रामीणों को संबोधित करते हुए दी। इस सड़क पर 69.76 लाख रूपए खर्च किए गए। उन्होंने कहा कि सिरसा संसदीय क्षेत्र में आने वाले सभी विधान सभा क्षेत्रों को विकास के मामले में अग्र्रणीय बनाया जाएगा। विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। गांवों में भी शहरों जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश को विकास के मामले में अव्वल बनाना चाहते है जिसके लिए सभी क्षेत्रों में समान रुप से विकास कार्य करवाए जा रहे है व करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है। जनता की मांग अनुरुप सभी मूलभूत सुविधाओं उपलब्ध करवाने के लिए नई-नई योजनाएं भी तैयार की जा रही है।
    डा0 तंवर ने कहा कि प्रदेश में राजीव गांधी शहरी विकास मिशन व अन्य योजनाओं के तहत आगामी 5 वर्ष में गांवों व शहरों के विकास के लिए 7500 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी जिसमें 2500 करोड़ रुपए की राशि शहरों के विकास पर मिशन के तहत, 5000 करोड़ रुपए की राशि गांवों के विकास पर विभिन्न योजनाओं के तहत खर्च होगी।
     उन्होंने बताया कि सिरसा में  45.82 करोड़ रूपए की लागत से 10.3 किलो मीटर लंबे बाई पास का निर्माण करवानें की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिला में 34.22 करोड़ रूपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग नं0 10 पर रेलवे उपरगामी पुल बनाने का कार्य भी किया गया। सड़कों एवं पुलों के निर्माण व मरम्मत हेतू 3,000 करोड़ रुपये के राजीव गांधी पुल एवं सड़क आधारभूत संरचना विकास कार्यक्रम के प्रथम चरण का क्रियान्वयन  किया। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 6 हजार 7 सौ42 करोड़  रु पयें की लागत से 3383 किलोमीटर लंबी सड़को का निर्माण तथा 25,708 किलो मीटर सड़कों का  सुधार किया गया है। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी पुल एवं सड़क आधारभुत संरचना विकास कार्यक्रम के 5 हजार करोड़ रूपए के दूसरे चरण का शुभारम्भ किया गया। तथा पीडब्ल्यूडी कोड रिलीज किया गया। उसी दिन से 11 सौ करोड़ रूपए की परियोजना पर कार्य शुरू हो गया। इसके बाद डा0 तंवर ने गांव पीपली से पाना तक की तीन 3.42 किलोमीटर लम्बी नवनिर्मित सड़क का उद्घाटन किया जिस पर 73.88 लाख रूपए की लागत आई। इसके उपरान्त डा. तंवर ने खोखर और पीपली गांव में 33 के वी सब स्टेशनों कि आधारशिला रखी जिन पर 4.04 करोड़ रूपए की लागत आएगी और संबधित गांव में जनसभाओं कां संबोधित करते हूए लोगो से अपील की कि वे अगामी 11 जून को ज्यादा से ज्यादा संख्या में सिरसा पहुंचे क्योंकि उस दिन हरियाणा के मुख्यमंत्री चौ0 भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सिरसा जिले में कई परियोजनाओ का उदघाटन करेंगे इस लिए जिला वासियों का कर्तव्य बनाता है कि वे भारी तादाद में सिरसा पहुंच कर  मुख्यमंत्री हरियाणा का स्वागत करें ।
    इस अवसर पर मुख्यमंत्री हरियाणा के  पूर्व कार्यकारी अधिकारी डा0 के वी सिंह ने डा. तंवर का स्वागत किया और 11 जून को मुख्यमंत्री के स्वागत में लोगो से सिरसा पहुंचने की अपील की। उन्होंने कहा कि श्री हुड की महान सोच के कारण प्रदेश दिन दोगुनी रात चौगुनी उन्नति कर रहा है। उनकी करनी और कथनी में कोई अंतर नहीं है। प्रदेश के सात हजार गांवों व ढाणियों में विकास कार्य तेजी से चल रहे हैं जिन पर  करोड़ों रूपयों की धनराशि खर्च की जा रही है। सभी गांवों में सांसद तंवर व डा. केवी सिंह का जोरदार स्वागत किया गया तथा ग्रामीणों ने पगड़ी व स्मृति चिन्ह देकर सम्मान दिया। इस अवसर पर उनके पार्टी अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, मुख्य अभियन्ता एसके जिन्दल, एसई आरके सोडा, व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

चार या इससे अधिक लोगों के एकत्रित होने व मीटिंग आदि करने पर पाबंदी
सिरसा
,7जून।  हरियाणा रोडवेज कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के 8 जून को चक्काजाम करने के आह्वान के दृष्टिगत जिलाधीश श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने दण्ड प्रक्रिया नियमावली 1973 की धारा 144 के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला के सभी बस अड्डों के 200 मीटर की अवधि में चार या इससे अधिक लोगों के एकत्रित होने व मीटिंग आदि करने पर पाबंदी लगा दी है। इसके साथ साथ इस अवधि में कोई भी व्यक्ति लाठी,गंडासा, भाला, तलवार व अन्य अस्त्र -शस्त्र  नहीं लेकर चल सकता। ये आदेश जिला में बस सेवाओं को नियमित रखने तथा आमजन के आवगमन , व शांति बनाए रखने के लिए जारी किए गए है।  जो पुलिस कर्मचारी तथा अन्य सरकारी अधिकारी/ कर्मचारी  ड्यूटी पर तैनात रहेगे  इन आदेशों से मुक्त रखा गया है। आदेशों की उल्लंघना करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ  भारतीय दण्ड सहिंता की धारा 188 के तहत कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

सरकार देश को विकसित देशों की श्रेणी में लाने के लिए कृतसंकल्प
सिरसा
। कांग्रेस सरकार हर मायने में बेहतरीन सरकार है जोकि केंद्र व प्रदेश में विकास करके देश को विकसित देशों की श्रेणी में लाने के लिए कृतसंकल्प है। यह बात आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गांव केलनिया में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही। इस मौके पर श्री शर्मा ने आगामी 11 जून को सिरसा में आ रहेे मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यक्रमों में भारी संख्या में भाग लेने का लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सकारात्मक सोच के व्यक्ति है जिससे विकास के मामले में कोई भी जिला अब पिछड़ा नही है। इस दौरान श्री शर्मा के साथ मा. राजकुमार वर्मा, संजय शर्मा, पूर्ण गिरधर, हरीश सोनी, तिलक चंदेल, भोला जैन, संत लाल गुंबर, डॉ. आजाद केलनिया व बृजदान चारन सहित अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ता भी मौजूद थे। इस दौरान श्री शर्मा का पगड़ी पहनाकर लोगों ने जोरदार स्वागत किया।
    उन्होंने कहा कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा 11 जून को शहर में करोड़ों रूपए की परियोजनाओं कि शुरूआत करेंगे । उन्होंने यह भी बताया कि इस दिन मुख्यमंत्री हुड्डा अग्रवाल व अरोड़वंश की चिरलंबित मांग पर धर्मशालाओं का नींव पत्थर रखेंगे साथ ही सिरसा के लोगों के लिए रानियां रोड़ पर अत्याधुनिक अस्पताल का शिलान्यास भी करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र व राज्य में यूपीए की सरकार अच्छा काम कर रही है। कुछ सांप्रदायिक ताकतें जनता को बरगला कर देश में शांति के माहौल को बिगाडऩा चाहती हैं। जबकी दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी जिसने देश के विकास व भाईचारे को कायम रखने की हमेशा से काम किया है। इस मौके पर सहीराम करोड़ीवाल, ताराराम करड़वाल, जसराम किरोड़ीवाल, केवल राम किरोड़ीवाल, सोहन फौजी, रामेश्वर करड़वाल, रोहताश, रामपाल, रोहताश नंबरदार, मन्नू निराणिया, पवन पेंटर, बंसी करड़वाल, बृजलाल सिंहमार, स्वर्ण किरोड़ीवाल, नरेश, टोनी, दयाल शर्मा, संतलाल, बस्त बाल्मिी, मेनपाल, विजय, पवन, प्रवीण, सीताराम, चेतराम, मदन चौबुर्जा, संजय डिंग सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

गोबिंद कांडा व उनके समर्थकों ने जोरदार अभियान चलाया
सिरसा
, 7 जून। आगामी 11 जून को मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सिरसा दौरे को लेकर हरियाणा कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा व उनके समर्थकों ने जोरदार अभियान चलाया हुआ है। सुबह सवेरे वे जहां कार्यकर्ताओं की बैठकें लेकर उन्हे विभिन्न वार्डों व क्षेत्रों में जाकर जनसंपर्क करने के निर्देश देते है वहीं इसके पश्चात देर रात तक स्वयं शहर के विभिन्न वार्डों व जिला के गांवों के दौरे कर लोगों को अधिक से अधिक संख्या में मुख्यमंत्री के अभिनंदन समारोह मेंं शामिल होने का आह्वान करते है।
इसी कड़ी में आज श्री कांडा ने हिसारिया बाजार स्थित शू कैंप कार्यालय में शहर के विभिन्न वार्डों के जनप्रतिनिधियों व पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक ली। इसके साथ ही गांव साहूवाला द्वितीय, चाडीवाल सहित दर्जनों गांवों का दौरा किया। गांव साहुवाला में सरपंच रामुकमार, पूर्व सरपंच नेकीराम, नौरगराय, सतबीर ङ्क्षसह, हरीराम, राय ङ्क्षसह, बाबूलाल अलीमोहम्मद, सुरेश चाडीवाल व अन्यों ने उनका भव्य स्वागत किया। ग्रामीणों ने उन्हे आश्वासन दिया कि वे अधिक से अधिक संख्या में 11 जून को सिरसा पहुंचेंगे।
वहीं शू कैंप में कार्याकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए श्री कांडा ने कार्यकर्ताओं, वार्ड प्रतिनिधियों से आह्वान किया  कि वे वार्डों में घर घर जाकर लोगों को मुख्यमंत्री श्री हुड्डा के अभिनंदन समारोह के लिए आमंत्रित करें। 11 जून को सभी वार्डोंे से कार्यकर्ता व वार्डवासी वाहनों के काफिले के साथ ढोल नगाड़े बजाते हुए अभिनंदन स्थल तक पहुंचे। श्री कांडा ने कहा कि जब जब मुख्यमंत्री श्री हुड्डा ने सिरसा का दौरा किया है, जिला में करोड़ों रूपए की विकास परियोजनाओं को मंजूरी दे गए है। उन्होने कहा कि 11 जून को भी श्री हुड्डा करोड़ों रूपए की विकास योजनाएं जनता को समर्पित करेंगे। इस अवसर पर पार्षद अंग्रेज बठला, संतोष इन्सां, राजेंद्र जग्गा, कृष्ण सिंगला, मि_ूराम एडवोकेट, बलजीत कौर, जिला पार्षद कैलाश कंबोज, पार्षद रिक्कू, पूर्व पार्षद राकेश कोचर, राजू लाडवाल, रानी रंधावा, नीलम शेखावत, रोशनी देवी, राजेंद्र जिंदल ठेकेदार, भूपेश गोयल, लक्ष्मण गुर्जर, मा. प्रेम सैनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
फोटो:- गांव साहुवाला द्वितीय में सभा को संबोधित करते तथा हिसारिया बाजार स्थित शू कैंप कार्यालय में कार्यकर्ताओं को सीएम के अभिनंदन समारोह संबधित दिशा निर्देश देते गोबिंद कांडा।

4569 करोड़ रूपये की लागत से 182 नये सब-स्टेशनों का निर्माण व 105 सब-स्टेशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की जाएगी
कालांवाली, डबवाली (सिरसा)
, 7 जून। जनता की बिजली संबंधी शिकायता का निवारण करते हुए गांव पीपली में ग्रामीणों को सांसद डा. अशोक तंवर ने बताया कि प्रदेश में अगले 36 मास के दौरान 4569 करोड़ रूपये की लागत से विभिन्न स्तर के 182 नये सब-स्टेशनों का निर्माण व 105 सब-स्टेशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की जाएगी।
                       यह जानकारी आज यहां सांसद डा. अशोक तंवर ने जिला के गंाव पीपली व खोख्रर में 33 के.वी. सब-स्टेशनों के शिलान्यास समारोह पर बोलते हुए दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नये बिजली संयंत्रों से बिजली उत्पादन की क्षमता में बढ़ोतरी के साथ-साथ इसके प्रसारण व वितरण प्रणाली की बढ़ोतरी भी जरूरी है ताकि प्रदेश के उपभोक्ताओं को उत्पादित बिजली सुदृढ़ प्रणाली के माध्यम से दी जा सके। प्रदेश सरकार द्वारा पिछले साल के दौरान 2589 करोड़ रूपये की लागत से विभिन्न स्तर के 252 नये सब-स्टेशनों का निर्माण व 456 पुराने सब-स्टेशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की गई है जिस उपरांत प्रदेश में सब-स्टेशनों की संख्या बढ़कर 692 हो गई है। नये सब-स्टेशनों को जोडऩे के लिए सरकार द्वारा 3504 किलोमीटर लम्बाई की लाईनों का निर्माण किया गया है। इस दौरान बिजली प्रणाली के सुद्ढ़ीकरण के लिए 41285 किलोमीटर लम्बाई की वितरण लाईनों का निर्माण किया गया है।
                                   उन्होंने कहा कि जिला सिरसा की बिजली पारेषण व वितरण प्रणाली के सुद्ढ़ीकरण की 350 करोड़ रूपये की व्यापक योजना है। इस योजना केे तहत विभिन्न स्तर के 21 नये सब-स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा तथा 33 के.वी. स्तर के 14 पुराने सब-स्टशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की जाएगी। नये बनने वाले सब-स्टेशनों में 400 के.वी. नुईयांवाली, 220 के.वी. चोरमार, 132 के.वी. खैरकां, ढुढिय़ांवाली और कुरंगावाली तथा 33 के.वी. सब-स्टेशन जण्डवाला जाटान, शेरगढ़, मल्लेकां, लहगेंवाला, खोखर, पीपली, पंजमाला, दादू, धोतर, बनी, फग्गू, ओटू, सुखचैन, बाहिया, दमदमा और ढुढिय़ांवाली शामिल हैं। इसकेअलावा जिला सिरसा में विभिन्न क्षमता के 2320 नये बिजली वितरक ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे जिनमें 735 ट्रांसफार्मर चालू वित्तीय वर्ष के दौरान स्थापित किए जाएंगे। कम क्षमता के 885 ट्रांसफार्मरों की जगह ज्यादा क्षमता के ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे। निगम ने जिला में 602 किलोमीटर लम्बाई की बिजली लाईनों का निर्माण करने की भी योजना तैयार की है। जिला के सभी गंावों में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की उच्च वोल्टेज वितरण प्रणाली की स्थापना की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पिछले लगभग साढ़े छह साल के समय के दौरान जिला सिरसा में 33 क.वी. स्तर के 17 नये सब-स्टेशन शहीदांवाली, ढाणी कहान सिंह, रिसालिया खेड़ा, खुईयां मलकाना, मोहम्मदपुरीया, देसूजोधा, बड़ागुढा, जमाल, मिर्जापुर, कागदाना, अहमदपुर रोड़ सिरसा, पनिहारी, कुत्ताबढ़, बनसुधार, मस्तानगढ़, हरीपुरा और धोलपालिया चालू किए गए हैं। इस समय के दौरान जिला सिरसा में विभिन्न स्तर के 24 पुराने सब-स्टेशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की गई है जिनमें 220 के.वी. सब-स्टेशन रानियां, 132 के.वी. सब-स्टेशन डिंग, सिकन्दरपुर, मिट्ठीसुरेरा, बेगू, ओढ़ां, माधोसिंघाना, रामनगरिया और जीवन नगर तथा 33 के.वी. सब-स्टेशन गंगा, फरवाई, कालांवाली, खारिया, रोड़ी, केहरवाला, भुरटवाला, पंजूआना, आस्सा खेड़ा, दड़बी, भावदीन, मिर्जापुर, ऐलनाबाद, ओल्ड साईट सिरसा और इंडस्ट्रियल एरिया सिरसा शामिल हैं। इसके अलावा 13134 नये बिजली वितरक ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए हैं, 884 पुराने ट्रांसफार्मरों को बदलकर बड़ी क्षमता के नये ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं और बिजली लाईनों के घने जाल में 3186 किलोमीटर लम्बाई की अतिरिक्त वितरक लाईनों की बढ़ोतरी की गई है।
गंावों में बेहतर गुणवत्ता वाली निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा 83 नये 11 के.वी. स्तर के फीडरों का निर्माण कर कृषि और घरेलू लोड को अलग-अलग किया जा चुका है। अब जिला सिरसा के सभी गंावों में निर्बाध बिजली आपूर्ति की जा रही है। इस दौरान जिला सिरसा में विभिन्न श्रेणी के 54982 अतिरिक्त बिजली कनैक्शन जारी किए गए, जिनमें 12196 किसान उपभोक्ताओं को नलकूप कनैक्शन दिए गए। राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत जिला में गरीबी रेखा से नीचे के स्तर के 19247 गरीब परिवारों को बिजली के मुफ्त कनैक्शन दिए गए।
इस अवसर पर बोलते हुए मुख्यमंत्री हरियाणा के पूर्व ओ.एस.डी. डा. के.वी.सिंह, ने बताया कि गंाव पीपली में बनने वाले 33 के.वी. सब-स्टेशन बनने से गंाव पीपली, पाना, माखा, असीर व गंाव जगमालवाली के विभिन्न श्रेणी के 2297 बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर वोल्टेज व लगातार बिजली आपूर्ति का सीधा लाभ होगा। इस सब-स्टेशन पर प्रारम्भ में 10 एम.वी.ए. क्षमता का एक ट्रांसफार्मर स्थापित किया जाएगा जिसे बिजली प्राप्ति के लिए 33 क.वी. स्तर की 9 किलोमीटर लाईन का निर्माण कर 220 के.वी. सब-स्टेशन चोरमार से जोड़ा जाएगा। इसीप्रकार उन्होंने बताया कि गंाव खोखर में बनने वाले 33 के.वी. स्तर के सब-स्टेशन से गंाव खोखर, चट्ठा, तिगडी व गांव हास्सु के विभिन्न श्रेणी के 1030 बिजली उपभोक्ता सीधे रूप से लाभान्वित होंगे। इस सब-स्टेशन पर प्रारम्भ में 10 एम.वी.ए. क्षमता का एक ट्रांसफार्मर स्थापित किया जाएगा जिसे बिजली प्राप्ति के लिए 16 किलोमीटर लम्बी 33 के.वी. लाईन के माध्यम से 220 के.वी. सब-स्टेशन चोरमार से जोड़ा जाएगा।
   इस अवसर पर उनके साथ मुख्यमंत्री हरियाणा के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह,पार्टी अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,भूपेश मेहत्ता, मुख्य अभियन्ता एसके जिन्दल, एसई आरके सोडा, कार्यकारी अभियंता आरके गर्ग, एमआर सचदेवा, आरएल कम्बोज, बीके रंजन, जयपाल सहारण, डीपी ढुल, एसडीओ गुलशन वधवा, ब्लॉक अध्यक्ष पवन गर्ग, दरबारा सिंह,जगसीर मिठड़ी,तहसीलदार डबवाली राजेन्द्र कुमार, बीडीपीओ ओढा बलराज सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कॉल सैंटर ने कार्य करना आरम्भ कर दिया है
कालांवाली, डबवावाली (सिरसा)
, 7 जून।  दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने सभी ग्रामीण व शहरी बिजली उपभोक्ताओं की  प्रत्येक दिन 24 घंटे बिजली बिजली आपूर्ति सम्बन्धी शिकायतों की सुनवाई के लिए कॉल सैंटर की स्थापना कर दी है। कॉल सैंटर ने कल से कार्य करना आरम्भ कर दिया है।
अब दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सभी ग्रामीण व घरेलू उपभोक्ता एकल बिन्दु के माध्यम से टोल फ्री टेलिफोन नम्बर. 18001801615 पर बिजली नहीं होने की शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि इस नम्बर के डायल करने पर शिष्ट व सौम्य आवाज में बिजली कटौती के कारण के बारे में बताया जाएगा कि यह लोड शैडिग या ब्रेक डाऊन के कारण बंद है तथा बिजली चालू होने के समय के बारे में बताया जाएगा। स्थानीय फाल्ट के कारण शिकायत कम्पयूटर में दर्ज की जाएगी। सम्बन्धित शिकायत केन्द्र या फीडर से शिकायत ठीक करने के बारे में कहा जाएगा। बिजली चालू होने के उपरांत ऑपे्रटर द्वारा टेलिफोन कर शिकायतकत्र्ता की संतुघ्टि क बारे में पूछा जाएगा।
उन्होंने बताया कि काल सैंटर पर विभिन्न चैनल के माध्यम से शिकायतें सुनी जाएगी। तत्पश्चात शिकायत को समय पर समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारी व टीम को भेजी जाएगी तथा शिकायत दूर होने तक उस पर निगरानी रखी जाएगी। कॉल सैंटर तथा उपभोक्ता के बीच परस्पर वॉयस, ई-मेल, वैबचैट, फैक्स तथा एस.एम.एस. के माध्यम से पारस्परिक क्रिया होगी। कॉल सैंटर में इंटलिजैंट जवाब कॉल पंक्ति इंटलिजैंट कॉल चर्चा, प्रभावित वॉयस क्रिया तथा सैल्फ सर्विस विश्वसनीयता होगी । दिए गए समय पर उपभोक्ता की शिकायत के समाधान के लिए कॉल सैंटर क्षेत्र में तैनात फाल्ट संशोधन टीम से जुड़ा रहेगा।
उन्होंने बताया कि इस कॉल सैंटर के शुरू होने से उपभोक्ताओं की ”नो पावर’Ó शिकायत सम्बन्धी सेवाओं में अपेक्षाकृत और सुधार होगा। आगे और दक्षता के लिए कॉल सैंटर पर दूसरी सेवाएं भी शुरू करने की योजनाएं बनाई जाएगी।
बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सभी जिला मुख्यालयों पर बिजली सुविधा केन्द्रों के माध्यम से भी बिजली आपूर्ति सम्बन्धी शिकायतों की सुनवाई यथावत जारी रहेगी।
 उन्होंने बताया कि दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा शुरू की गई कम्पयूटर आधारित उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रणाली उपभोक्ताओं में काफी लोकप्रिय हो रही है। गत तीन मास के दौरान निगम ने इस माध्यम से बिजली आपूर्ति, मीटर रीडिंग, मीटर में खराबी आदि से सम्बन्धित 410 शिकायतें मिली हैं जिसमें से 392 शिकायतों का समाधान किया जा चुका है। इस माध्यम से प्राप्त 75 प्रतिशत शिकायतें सम्बन्धित कर्मचारियों द्वारा तय समय सीमा में ठीक की जा रही हैं तथा केवल 25 प्रतिशत शिकायतें उच्च अधिकारियों तक पहुंचती हैं।
    इस  इस अवसर पर उनके साथ मुख्यमंत्री हरियाणा के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह,पार्टी अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,भूपेश मेहत्ता, मुख्य अभियन्ता एसके जिन्दल, एसई आरके सोडा, कार्यकारी अभियंता आरके गर्ग, एमआर सचदेवा, आरएल कम्बोज, बीके रंजन, जयपाल सहारण, डीपी ढुल, एसडीओ गुलशन वधवा, ब्लॉक अध्यक्ष पवन गर्ग, दरबारा सिंह,जगसीर मिठड़ी,तहसीलदार डबवाली राजेन्द्र कुमार, बीडीपीओ ओढा बलराज सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

13वीं बार किया रक्तदान व हुए सम्मानित
सिरसा
,(7 जून): महान गुरू श्री गुरू अर्जुन देव जी व अन्य दूसरे शहीदों के शहीदी पर्व के उपलक्ष्य में सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के सहकोडिनेटर रणजीत सिंह टक्कर ने अपना 13वीं बार रक्तदान किया व लोगों से अपील की कि प्रत्येक 18 साल व ऊपर स्वस्थ व्यक्ति को अपने जीवन में रक्तदान करते रहना चाहिए ताकि लोगों की जीवन रक्षा में योगदान दिया जा सके। लोगों को देश भक्तों, शहीदों के प्रकाश पर्व, शहीदी पर्व, अपने जन्मदिन, सालगिरह  आदि पर रक्तदान जरूर करना चाहिए। इस अवसर पर नियमित रक्तदानी रणजीत सिंह टक्कर को नियमित रक्तदान व चौ. देवीलाल यूनिवर्सिटी में लगी आग को बुझाने में योगदान के लिए सर्वधर्म एकता सोसायटी की ओर से हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट के प्रधान एडवोकेट बलजीत सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती सिमरन कौर ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।

 

डा0 के0सी0 भारद्वाज को भारतीय विश्वविद्यालय संघ के गवर्निंग काउसिंल का सदस्य नियुक्त किया गया

सिरसा 7 मई चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 के0सी0 भारद्वाज को भारतीय विश्वविद्यालय संघ के गवर्निंग काउसिंल का सदस्य नियुक्त किया गया। गोरतलब है कि डा0 के0 सी0 भारद्धाज को विश्वविद्यालय प्रशासन के संचालन में महारथ हासिल है। डा0 के0सी0 भारद्धाज ने हरियाणा के विभिन्न विश्वविद्यालयों में महत्वपूर्ण प्रशासनिक पदों पर कुशलता पूर्वक प्रशासन करने का गौरव हासिल है। इससे पहले डा0 के0 सी0 भारद्धाज को जहां एम0डी0यू0 रोहतक में परीक्षा नियंत्रक एवं विश्वविद्यालय के कुलसचिव के रूप में कार्य करने का गौरव हासिल है वहीं गुरू जम्भेश्वर विश्वविद्यालय में संस्थापक परीक्षा नियंत्रक के रूप में नये स्थापित विश्वविद्यालय की परीक्षा प्रणाली को सुचारू एवं पारदर्शिता पूर्ण स्थापित करने का श्रेय हासिल है।
    चहुमूखी प्रतीभा के धनी डा0 भारद्धाज का जहां विश्वविद्यालय के विभिन्न प्रशासनिक पदों को सुशोभित करने का कार्य अनुभव है वहीं उनके कार्य को देखते हुए राष्ट्रीय स्तर की प्रशासनिक एवं शैक्षणिक संस्थाओं के महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करने का गौरव हासिल है। डा0 भारद्धाज इंदिरा गांधी नेशनल ऑपन यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली में अपर सलाहकार, व यू0जी0सी0, ए0आई0सी0टी.0ई, एम0सी0आई0, फार्मेसी एण्ड डेण्टल काउसिंल ऑॅफ इंडिया जैसी मुख्य शैक्षणिक एवं प्रशासनिक संस्थाओं के साथ कार्य करने का अनुभव हैं। डा0 भारद्धाज एशोसिसन ऑफ कामनवैल्थ कंट्रीज की फैलाशिप से भी नवाजा जा चुका है। डा0 भारद्धाज ने संसार के विभिन्न ख्याति प्राप्त विश्वविद्यालयों में व्याख्यान देने का अनुभव हासिल है जिसमें मुख्यतौर पर लंदन, कनाडा, अमेरिका आदि स्थित विश्वविद्यालय शामिल हैं।
    डा0 भारद्धाज की कौशल क्षमता  को देखते हुए उनको हरियाणा के महामहिम राज्यपाल द्धारा हरियाणा रत्न से नवाजा जा चुका है। इसी कडी डा0 भारद्धाज को भारतीय विश्व विश्विद्यालय संघ की 5 मई 2011 को हुई 307वीं मीटींग में दो साल के लिए गवर्निंग काउसिंल का सदस्य नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि भारतीय विश्व विश्विद्यालय संघ अंतरविश्वविद्यालय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करवाने, विश्वविद्यालय में संयोजक एवं आपसी सलाह-मश्विरा, विश्वविद्यालयों में परीक्षा, शोध, लाईब्रेरी प्रशासन इत्यादी के स्तर को सुधारने, विश्वविद्यालयों में श्क्षििकों एवं शोधकर्ताओं का आदान-प्रदान, विश्वविद्यालयों की विभिन्न परीक्षाओं को देश एवं विदेश स्तर के विश्वविद्यालयों के साथ मान्यता हासिल करवाने, वर्कशॉप, कान्फ्रेस, सेमिनार एवं शोध कार्यशाली आयोजित करवाना, खेलकुद प्रतियोगिताओं का आयोजन एवं यूथवैलफेयर कैल्चर प्रोग्राम इत्यादि के कुशल संचालन की रूप रेखा तैयार करवाना व सही ढ़ंग से लागू करवाने के कार्य को सर अंजाम देता है। डा0 भारद्धाज की चहुमूखी प्रतिभा से शैक्षणिक, शोध, छात्रों के क्रियाकलापों में   देश के विश्वविद्यालयों को नये आयाम स्थापित करने में मदद् मिलेगी। डा0 भारद्धाज की इस नियुक्ति पर विश्विद्यालय के सभी शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक सदस्यों भारतीय विश्व विश्विद्यालय संघ के फैसले का स्वागत करते हुए ने उन्हें बधाई दी है और कहा कि इससे विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर पर और अधिक पहचान हासिल होंगी।

रैली में बढ़-चढ़ कर पहुंंचने का आह्वान किया
ओढ़ां

    युवा कांग्रेस नेता रोहित मेहता बिज्जूवाली ने आगामी 11 जून को सिरसा दौरे पर आ रहे मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के सम्मान सामारोह में लोगोंं को अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का आह्वान किया। उन्होंने बिज्जूवाली सहित अनेक गांवों का दौरा करते हुए कार्यकर्ताओं से अपने संबोधन में कहा कि इस दौरे के दौरान मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा अनेक नई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और पूरी हो चुकी परियोजनाएं जनता को समर्पित करेंगे। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने सभी वर्गों के लिए विकासकारी योजनाएं बनाई है, जिनका लाभ प्रदेश का हर वर्ग उठा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री किसी जाति, धर्म व वर्ग के लोगों में कोई भेदभाव नहीं करते। इस अवसर पर उनके साथ डबवाली हल्का के युवा महासचिव लालचंद कासनियां मुन्नावाली, पूर्व सरपंच श्यामदास मेहता बिज्जूवाली, गोबिंद राम मोड़ी, रामसिंह राजपुरा, कृष्ण बिश्रोई, शिशपाल कैथ, संदीप बिरट, राणा बिरट, रवि सिंह, अजय कुमार, कुलदीप ढाल, कमल मेेहता सहित अनेक कार्र्यकर्ता उपस्थित थे।

सात दिवसीय ग्रीष्मकालीन जीवन कौशल विकास शिविर सम्पन्न
ओढ़ां

    राजकीय कन्या उच्च विद्यालय ओढ़ां में सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत आयोजित ग्रीष्मकालीन सात दिवसीय जीवन कौशल विकास शिविर का मंगलवार को समापन हो गया। समापन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित खंड शिक्षा अधिकारी श्रीमती मंजू जायसवाल ने भाग लिया।
    शिविर में कक्षा आठवीं की 50 छात्राओं ने भाग लिया जिन्हें जिला रेडक्रॉस सोसाइटी सिरसा के सुभाष वर्मा द्वारा प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण दिया गया तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओढ़ां से आमंत्रित डॉ. सोनिया बांसल व डॉ.  स्मृति द्वारा प्रतिदिन स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां दी गई। इसके अलावा मैडम सुलोचना द्वारा कटिंग व टेलरिंग का कार्य भी सिखाया गया। शिविर के अंतिम दिन छात्राओं द्वारा तैयार की गई वस्तुएं प्रदर्शित की गई व छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। इस अवसर पर शिविर संयोजिका मुख्याध्यापिका श्रीमती संदीप कौर, राजकुमार एबीआरसी, सुभाष वर्मा, डॉ. सोनिया बांसल व डॉ. स्मृति, सुलोचना देवी और दयानंद लिपिक सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।
 

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: