>समाचार News news on air (all india radio) 08.06.2011

8 जून

>

 ०८/०६/२०११
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :-  
  • दार्जिलिंग में नई स्वायत्तशासी संस्था गठित करने का फैसला, इस बारे में एक विधेयक पश्चिम बंगाल विधानसभा के अगले सत्र में पेश किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रियों से अपनी और अपने आश्रितों की सम्पत्ति घोषित करने को कहा।
  • उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में। केरल में मॉनसून की भारी वर्षा से जान-माल का नुकसान।
  • भारत  आज त्रिनिडाड में वेस्टइंडीज के साथ दूसरा एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलेगा।
————
 पश्चिम बंगाल सरकार और गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के बीच दार्जिलिंग संकट को खत्म करने के लिए पर्वतीय अंचल में लोगों को अधिक स्वायत्तता देने के बारे में सहमति बन गई है। दार्जिलिंग में एक नई स्वायत्तशासी संस्था गठित की जाएगी। इस बारे में विधानसभा के अगले सत्र में एक विधेयक भी लाया जाएगा। पर्वतीय अंचल में चुनाव के जरिए यह संस्था गठित की जाएगी। कोलकाता में इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि सचिव स्तर की दो दिन की बातचीत के बाद पश्चिम बंगाल सरकार और गोरखा जनमुक्ति मोर्चा ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। सुश्री बनर्जी ने कहा कि वे केन्द्र सरकार से शीघ्र त्रिपक्षीय बैठक बुलाने का अनुरोध करेंगी।
————
 प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सभी मंत्रियों से अपने व्यावसायिक हितों के साथ-साथ अपनी और अपने आश्रितों की संपत्ति घोषित करने को कहा हैं। मंत्रियों से ३१ अगस्त तक अपनी सम्पत्ति का ब्यौरा देने के लिए कहा गया है। मंत्रियों को लिखे दो जून के कैबिनेट सचिव के० एम० चन्द्रशेखर के पत्र में कहा गया है कि मंत्रियों के लिए तय आचार संहिता के अनुसार प्रधानमंत्री ने ऐसा कहा है। मंत्रियों से सभी प्रकार की अचल संपत्ति, शेयर, डिबेंचर और आभूषणों का कुल अनुमानित मूल्य बताने को कहा गया है। सम्पत्ति का ब्यौरा उस वित्त वर्ष के लिए होना चाहिए, जिसके लिए मंत्री अपना आयकर रिटर्न भर चुके हैं। अगर मंत्री के परिवार का कोई भी सदस्य किसी तरह का व्यापार करता है अथवा किसी अन्य व्यापार के प्रबंधन में शामिल होता है तो उसे प्रधानमंत्री अथवा मुख्यमंत्री को इसकी जानकारी देनी होगी।
 केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और राज्य सरकार के अन्य मंत्रियों तथा केद्र शासित प्रदेशों के मंत्रियों को अपने जीवन साथी और आश्रितों को प्रधानमंत्री की पूर्व अनुमति के बिना भारत अथवा विदेश में किसी  विदेशी सरकार या विदेशी संगठन में नौकरी की इजाज+त नहीं देनी चाहिए।
————
 लोकपाल विधेयक की संयुक्त मसौदा समिति में सिविल सोसायटी के प्रतिनिधि इस महीने की १५ तारीख को होने वाली समिति की बैठक में भाग लेंगे। सामाजिक कार्यकर्ता अरविन्द केजरीवाल ने कल नई दिल्ली में यह जानकारी दी।
 केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने इससे पहले कहा था कि सरकार तीस जून से पहले इस विधेयक का मसौदा तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है और वह इस दिशा में आगे बढ़ती रहेगी, चाहे सिविल सोसायटी के प्रतिनिधि बैठक में भाग लें या न लें।
————
 टू-जी स्पेक्ट्रम घोटाले के मद्देनजर ,दूरसंचार नीतियों की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति ने ए० राजा और १९९८ से सभी पूर्व दूरसंचार मंत्रियों को बुलाने का फैसला किया है। समिति के अध्यक्ष पी सी चाको ने बैठक के बाद बताया कि सीबीआई के निदेशक ए पी सिंह और दो अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस घोटाले की जांच के सिलसिले में कल समिति के सामने पेश हुए। इस मामले में तीसरा आरोप पत्र इसी महीने दायर कर दिया जायेगा। संसदीय समिति ने ८५ गवाहों की सूची को अंतिम रूप दिया है जिन्हें दूर संचार नीतियों के सिलसिले में सबूत पेश करने के लिए कहा जायेगा।
 श्री चाको ने उन खबरों को दुर्भाग्यपूर्ण बताया, जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को संयुक्त संसदीय समिति द्वारा बुलाये जाने की बात कही गई है।
————
 उत्तर प्रदेश में राज्य कांग्रेस कमेटी ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए छोटी पार्टियों के साथ समझौते के लिए कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी को अधिकृत किया है। पार्टी ने घोषणा की है कि बहुजन समाज पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं किया जाएगा। यह जानकारी कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश के प्रभारी दिग्विजय सिंह ने कल लखनऊ में दी।
————
 उत्तर प्रदेश सरकार ने, गौतमबुद्ध नगर के भट्टा-पारसौल गांव के एक सौ बीस परिवारों को ४८ लाख रूपये की सहायता राशि वितरित की है। यह परिवार पिछले महीने भूमि अधिग्रहण आंदोलन में पुलिस और किसानों की बीच हुई झड़पों में प्रभावित हुए थे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पुलिस फायरिंग में मारे गए दो किसानों के परिजनों को पांच-पांच लाख रूपये और गोलीबारी में घायल चार लोगों को दो-दो लाख रूपये की सहायता राशि दी गई।
————
 विदेश सचिव निरुपमा राव ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की प्रस्तावित बांग्लादेश यात्रा के दौरान कुछ ऐतिहासिक समझौते होने की उम्मीद जाहिर की है। दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत की समाप्ति पर, बांग्लादेश के विदेश सचिव के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में श्रीमती राव ने कहा कि दोनों पक्षों ने जल संसाधनों के बटवारे और भूमि सीमा से जुड़े अन्य मुद्दों को सुलझाने के बारे में रचनात्मक प्रगति की। श्रीमती राव ने कहा कि भारत एक अरब डॉलर के ऋण के अंतर्गत बांग्लादेश को ४५० बसें, ४० डीजल इंजन, रेल के डिब्बे और ब्रेक वैन की आपूर्ति करेगा।
————
 उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। राजस्थान में जबर्दस्त गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त है।
पूरा प्रदेश झुलसा देने वाली गर्मी की चपेट में है। कल राज्य में कई स्थानों पर तापमान ४९ डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। जोधपुर जिले का फलौदी राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा जहां तापमान ४९ दशमलब ६ डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जयपुर में भी प्रचंड गर्मी पड़ रही है जहां कल मौसम का सबसे गर्म दिन था। भीषण गर्मी के कारण सड़क यातायात के साथ साथ सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों तक भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलने के कोई आसार नहीं है। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।
 पंजाब और हरियाणा के मैदानी भागों में भी गर्मी से बुरा हाल है।

पंजाब और हरियाणा दोनों राज्यों में ही अधिकतम तापमान ४० डिग्री सेल्सियस के आसपास या इससे ऊपर चल रहा है। अमृतसर में तापमान ४३दशमलव चार और लुधियाना ४१ दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस रहा। जलंधर और पटियाला में भी ४० डिग्री सेल्सियस के आसपास रहे तापमान में लोगों के पसीने छूटे। चंडीगढ में तापमान कुछ कम ३६ दशमलव ८ डिग्री सेल्सियसस दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने चाहे गर्मी से ज्यादा राहत मिलने का कोई अनुमान नहीं लगाया है। परन्तु दोनों ही राज्यों के कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी अथवा गर्जना वाली आंधी आने से भी इंकार नहीं किया है। राजेश बाली आकाशवाणी समाचार जालंधर।
 राजधानी दिल्ली में कल अधिकतम तापमान ४३ दशमलव छह डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है।
 उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में आंधी के साथ हल्की बारिश हुई लेकिन उमस बनी रही।  उत्तराखंड में तापमान सामान्य बना हुआ है।
————
 उत्तर भारत में जहां कई स्थानों पर लोग भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं वहीं दक्षिणी राज्य केरल में मॉनसून की भारी वर्षा से जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। लोगों को बारिश से कुछ राहत मिली है, लेकिन मौसम विभाग ने रविवार तक तेज बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। केरल और लक्षद्वीप में अगले ४८ घंटों में भारी बारिश हो सकती है।
————
 वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि अन्तरराष्ट्रीय मुद्राकोष – आई. एम. एफ. के प्रबंध निदेशक पद के लिए फ्रांस की विदेश मंत्री क्रिस्टीन लगार्डे की उम्मीदवारी को समर्थन देने के बारे में भारत ने कोई आश्वासन नहीं दिया है। कल नई दिल्ली में बैठक के बाद श्री मुखर्जी ने कहा कि इस समय यह नहीं बताया जा सकता कि इस पद के लिए ब्रिक्स देशों का कोई साझा उम्मीदवार होगा या नहीं। दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदवारी के बारे में ब्रिक्स देशों-ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका में एक राय नहीं है। श्री मुखर्जी ने कहा कि अन्तरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक का चुनाव योग्यता के आधार पर होना चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष या विश्व बैंक के प्रबंध निदेशक का चुनाव योग्यता और सक्षमता के आधार पर पारदर्शी तरीके से होना चाहिए न कि किसी खास देश की नागरिकता के आधार पर।
————
 भारत ने यमन में सुरक्षा की वर्तमान स्थिति को देखते हुए अपने नागरिकों से तत्काल देश छोड़ने को कहा है। पहले दी गई सलाह पर बहुत अधिक गौर नहीं करने से चिन्तित विदेश मंत्रालय ने कल भारतीयों से कहा कि वे किसी भी प्रकार की सहायता के लिए सना स्थित भारतीय दूतावास से तत्काल सम्पर्क करें।
 सना में भारतीय दूतावास के हेल्प लाइन नम्बर है- स्थानीय कॉल के लिए ००-९६७-७११ ८८० ९३८, सभी कॉलों के लिए ००९६७-७३४ ००० ६५७, ईमेल है- ीमसचसपदम/मवपेंदंण्बवउ
————
 उधर, अमरीकी अधिकारियों ने अमरीकी मीडिया को बताया है कि पिछले सप्ताह राकेट हमले में यमन के राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह ज्यादा गंभीर रूप से घायल हुए हैं। पहले खबर आई थी कि उन्हें ज्यादा चोट नहीं आई है।
————
 भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच आज त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल शाम छह बजे से राजधानी और एफ.एम. गोल्ड चैनल पर सुना जा सकता है।
 भारत पहले एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हरा कर श्रृंखला में एक-शून्य से आगे है।
————
समाचार पत्रों
 प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सरकार के मंत्रियों से अपनी तथा अपने जीवनसाथी और आश्रितों की सम्पत्ति का ब्यौरा घोषित करने को कहा है। इस ख्+ाबर को आज के लगभग तमाम समाचार पत्रों ने अपने पहले पृष्ठ पर प्रमुखता दी है। दैनिक ट्रिब्यून का शीर्षक है-मंत्रियों पर आचार संहिता का डंडा, प्रधानमंत्री ने कहा-३१ अगस्त तक दो सम्पत्ति का विवरण। हिन्दुस्तान लिखता है-सभी मंत्री दें अपनी सम्पत्ति का हिसाब।
 केन्द्र सरकार मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा का दायरा बढ़ाकर अब दसवीं कक्षा तक छात्रों को निःशुल्क शिक्षा देगी। इस ख्+ाबर को अपने पहले पन्ने पर स्थान देते हुए देशबंधु की सुर्खी है-अब दसवीं तक की शिक्षा होगी मुफ्त। नई दुनिया ने इसी ख्+ाबर को अपने ÷देश’ पृष्ठ पर स्थान देते हुए लिखा है-दसवीं तक मुफ्त पढ़ाई के लिए कानून बनाने पर बनी सहमति।
 १५ साल पुरानी दार्जिलिंग समस्या के समाधान के दावे की ख्+ाबर को जनसत्ता ने अपनी सुर्खी बनाया है। पत्र लिखता है-ममता और गोरखा जनममुक्ति मोर्चा में बनी सहमति।
 उमा भारती की भाजपा में वापसी की ख्+ाबर को भी आज के अधिकांश समाचार पत्रों ने अपने पहले पन्ने पर सचित्र प्रकाशित किया है। इसके अलावा अण्णा हज+ारे का आज राजघाट में अनशन की ख्+ाबर भी समाचार पत्रों की सुर्खियां हैं।
 केन्द्रीय मंत्रिमण्डल में होने वाले सम्भावित फेरबदल की ख्+ाबर भी आज के कुछ समाचार पत्रों ने प्रकाशित की है।
 स्टॉकहोम इंटरनैशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट का दावा है कि दुनियाभर में नहीं घट रहा परमाणु हथियारों का खतरा। इस ख्+ाबर को आज समाज ने अपने ÷विश्व पृष्ठ’ पर स्थान दिया है।
 डाकघर बचत खाते पर अब साढ़े तीन की जगह चार फीसदी ब्याज देने की सिफारिश की गई है। इस ख्+ाबर को भी आज समाज सहित दैनिक भास्कर और राष्ट्रीय सहारा ने प्रमुखता दी है।

MORNING NEWS
 0815 HRS
08 JUNE, 2011
THE HEADLINES:
  • A Bill to set up a new autonomous body for Darjeeling to be placed in the next session of West Bengal Assembly.
  • Prime Minister asks ministers to declare their assets including those of their spouses and dependents.
  • North India continues to be in the grip of severe heat wave; Kerala faces monsoon fury causing loss of life and property.
  • India to clash with West Indies in the second One-dayer at Trinidad today.
[]><><><[]
The West Bengal Government has reached an agreement with Gorkha Janmukti Morcha to settle the Darjeeling crisis giving more autonomy to hill people. Announcing this in Kolkata yesterday, the Chief Minister Mamta Banerjee said that an agreement was signed between the West Bengal Government and the Gorkha Janmukti Morcha after two day’s Secretary Level talks. Describing the day as a historic one, Ms.Banerjee said that she would urge the Center to convene a tri-partite level meeting within a week to endorse the Secretary level agreement.
Later speaking to newsmen, the State Chief Secretary Mr.Samar Ghosh said that a new autonomous body will be set up in Darjeeling. A bill to this effect will be placed in the next session of the state assembly. The body will be formed through election in the hills.
[]><><><[]
The Prime Minister Dr. Manmohan Singh has asked ministers to declare their assets including those of their spouses and dependents along with any business interests, as per the annual exercise. The ministers have been asked to furnish the details by August 31st. A letter written by Cabinet Secretary K M Chandrasekhar to ministers on the 2nd of this month says that this has been desired by the Prime Minister as per the code of Conduct for Ministers. He drew the attention of the ministers to the fact that the disclosure shall consist of particulars of all immovable property and the total approximate value of shares and debentures, cash holdings and jewellery. Such a Statement of assets and liabilities could be in respect of the financial year for which the income tax return has already been filed by the Minister. The letter also stresses the point that according to the relevant code, a minister should report the matter to the Prime Minister, or the Chief Minister as the case may be, if any member of his family sets up, or joins in the conduct and management of, any other business. A Minister, including Union Ministers, Chief Ministers and other Ministers of State Governments, Union Territories, should not permit their spouse and dependents to accept employment under a Foreign Government, in India or abroad, or in a foreign organisation including commercial concerns without prior approval of the Prime Minister.
[]><><><[]
The US has said that Pakistani-Canadian Tahawwur Rana knowingly conspired with David Headley and both were part of the same team that carried out the Mumbai terror attacks in 2008. A US Federal Attorney told a Chicago court last night that Rana was not fooled by Headley. Rana knew about the terror plots – both Mumbai and Copenhagen, and helped him in carrying out these terror plots and activities. If convicted, Rana faces a possible life sentence.
[]><><><[]
Tahawwur Rana told the US Federal Bureau of Investigation, FBI, that the ISI has been giving weapons to terrorists before they enter Kashmir. This has been revealed in a video of Rana’s questioning by the FBI, played for the first time during his trial at the court in Chicago.
[]><><><[]
The Finance Minister Pranab Mukherjee has said that India has not given any assurance to his French counterpart Christine Lagarde on support for her candidature to the post of IMF’s managing director.
We want selection of the Managing Director of IMF or that of the World Bank should be on the basis of merit competence in a transparent manner. Not adding to any particular nationality and for these offices there should be a broad consensus. India would like to be a part of that consensus. We are working with other countries particularly, the brics countries. We are working together.
[]><><><[]
A government committee has suggested raising interest rates on post office savings deposits to 4 per cent. The interest rate at present is 3.5 per cent. The suggestion, if implemented, will benefit lakhs of small depositors. The committee on small savings also recommended linking returns on other small savings schemes with interest rates on government securities. It has also suggested that Kisan Vikas Patra be withdrawn and the annual investment limit for the popular Public Provident Fund be raised to one lakh rupees from 70,000 rupees at present.
[]><><><[]
The Jammu and Kashmir police has said that there are an estimated 250 to 300 militants active in the state. Talking to reporters on the sidelines of a function in Srinagar Director General of Police Kuldeep Khoda said that going by the estimates, this is the lowest number of militants to be active in Jammu and Kashmir in the last 20 years, when an armed insurgency began in the state.
[]><><><[]
In Tamil Nadu, 22 people were charred to death last night when the private bus they were travelling in, skidded off a bridge and caught fire near Kaveripakkam, about 40 km from Vellore. Police said, two persons including the driver were injured in the accident. The bus was on its way to Tiruppur from Chennai.
[]><><><[]
North India continues to reel under a severe heat wave. The Maximum temperature in the national capital touched 43.6 deg C, four notches above normal yesterday.
Normal life was badly hit in several parts of Rajasthan with heat wave conditions tightening their grip. Our correspondent reports that Phalodi recorded 49.6 deg C, the highest temperature registered in the town since June 6th, 1991.
Entire state is witnessing severe heat this year. Jodhpur distt. was the hottest place in the state where maximum temperature was recorded 49.6 degree C yesterday. Maximum temperature at Dhaulpur was 49, at Barmer 49.1, at Jaisalmer 48.7 and at Jodhpur 47.8 degree C. Jaipur also witnessed scorching heat and temp was recorded 46 degree C in the day. Normal life is being affected due to heat wave. According to met office heat wave situation will continue for next 2-3 days. Anurag Vajpayee, AIR News, Jaipur.
In the plains of Punjab and Haryana, scorching heat continued with Hisar being the hottest at 45.1 deg C, three notches above normal. More from our correspondent
Maximum temperature in both Punjab and Haryana is hovering around or above 40 degree Celsius. Hissar and Amritsar were the hottest cities in both the states yesterday. In Hissar, it was above 45 degree C. Ambala and Karnal had both recorded a maximum of 38.4 degree C. Amritsar recorded 43.4 and Ludhiana 41.5 degreee Celsius. Jalandhar and Patiala were also warm at around 40 degree C. The Met Deptt. has not predicted much change in the subsequent two days but has also not ruled out dust or thunderstorm with light rain at isolated places in Punjab and Haryana. Rajesh Bali, AIR News, Jalandhar
In Kerala, even as monsoon related destruction of houses and agriculture property is continuing, the southern districts of the state are experiencing slight respite from heavy rainfall. Our correspondent reports that isolated heavy rainfall is likely in Kerala and Lakshadweep during the next 48 hours.
Apart from setting up flood relief camps at taluk levels, the state administration is engaged in mitigating the sufferings, of those affected by monsoon related destruction. As a relief to farmers the Chief Minister Oommen Cahnday has ordered to clear backlog amount of paddy procurement in all districts. The state cabinet meeting to be held today is likely to announce more measures. Health officials have been instructed to take precaution against different types of fever likely during monsoon season. Rapid response teams have been deployed and round the clock medical control rooms are in place. Ram Krishna Pillai AIR NEWS Thiruvananthpuram.
[]><><><[]
Representatives of Civil Society in the Joint Drafting Committee for the Lokpal Bill will be participating in the next sitting of the committee scheduled for the 15th of this month. This was stated by Arvind Kejriwal in New Delhi yesterday. Union Minister Kapil Sibal had said earlier that the government is committed to drafting the bill by the 30th June and it will go ahead whether or not the Civil Society Representatives participate in the meeting.
[]><><><[]
In Uttar Pradesh, the state Congress has authorised party General Secretary Rahul Gandhi to finalise the alliance with smaller parties during the forthcoming assembly elections. The party has announced that it will not enter into pre-poll tie-ups with the BJP, SP and BSP. This was stated by the party General Secretary and in-charge of UP affairs Digvijay Singh at Lucknow yesterday. More from our correspondent.
In Uttar Pradesh most of the major political parties have speed up their poll preparedness for next assembly elections in 2012. The state congress has said that a two day meet of its election committee would be held at Lucknow in the third week of this month. The ruling Bahujan Samaj Party has already announced its candidates for most of the assembly segments while main opposition Samajwadi Party has also announced candidates for about 300 constituencies. The Bharatiya Janata Party has organised its national executive meeting recently at Lucknow to garner the support of masses. Sunil Shukla, AIR News Lucknow.
[]><><><[]
Foreign Secretary Nirupma Rao says, she is optimistic that some historic agreements will be reached during the proposed visit of the Prime Minister Dr. Manmohan Singh to Bangladesh. Addressing the joint press conference with Bangladesh Foreign Secretary, at the end of Foreign Secretary level talks between the two countries, Mrs. Rao said, both sides have made very good progress on resolving issues related to sharing water resources and land boundary issues.
[]><><><[]
The second Cricket One-Dayer between India and the West Indies will be played at the Queen Park‘s Oval, Trinidad, today. A report
It was a decent performance by the men in blue in the first ODI, when they defeated the West Indies by 4 wickets. Now at the same venue, a repeat of that brilliant all round performance will be on the minds of the young Indian boys who have acquired a great amount of confidence following Monday’s victory. Technically, it was the spin department on that slow and low pitch that did the trick for the tourists in the last match. Giving away just 93 runs in 26 overs, Harbhajan Singh, Amit Mishra and Suresh Raina completely bamboozled the West Indies batsmen who never really looked to threaten at any point of the match. The thing to ponder upon for Skipper Suresh Raina, is the top order. Even though Shikhar Dhawan scored a 50, he seemed a little out of sorts. And India losing three wickets for just 61 runs its certainly something to work upon. SAVVY HASAN KHAN, SPORTS DESK.
[]><><><[]
NEWSPAPERS HEADLINES
The escalation of the bitter war of words between the Congress and the BJP, centered round the public campaign of Baba Ramdev and Anna Hazare against Black Money and corruption is the lead story in most papers. “Sparring over Ramdev issue intensifies”, writes the Statesman. “BJP and Congress go for each other’s throats”, says the Mail Today while the Tribune writes “Congress takes a dig at Sushama’s Rajghat jig”. In a related story, the Times of India writes “No respite for govt as Anna to sit on one day fast today”.
The Prime Minister Dr. Manmohan Singh’s reminder to his ministers and colleagues to declare assets, liabilities and business interests has also received prominent coverage in papers. “Come clean: PM to cabinet”, says the Hindustan Times. “Upset PM tells ministers to cut biz ties” writes the Mail Today.
The Asian Age reports that Trinamul Supremo Mamata Banerjee, in just 3 weeks, appears to have solved the vexed Darjeeling hills dispute. “Mamata strikes deal with Gorkhas” writes the paper. The Indian Express says” Statehood on hold, Didi gets Gorkhaland deal”.
Tahanwoor Rana’s admissions during his on going trial in the US are also making headlines today. “After Headley, Rana nails ISI on 26/11” writes the Tribune, while the Hindu reports “FBI video tape shows Rana admitting to terror links”.
The Times of India writes “Returns on post office accounts, PPF may rise”, signaling good news for millions of investors who depend on small saving instruments.
And finally, good news for the well mannered! The Times of India reports a research that people with good manners at work and at home are more than twice as likely to be good in health. So the message seems clear, “To be healthy, mind your manners”!




    ०८.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०
 मुख्य समाचार :
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने टू-जी स्पैक्ट्रम मामले में डीएमके सांसद कनिमोई और कलैग्नार टीवी के महाप्रबंधक शरद कुमार की जमानत याचिका खारिज की।
  • प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक और वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने टू-जी स्पैक्ट्रम मामले की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति को जानकारी दी।
  • सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे का राजघाट पर एक दिन का अनशन जारी।
  • तमिलनाडु में कावेरीपक्कम के निकट बस दुर्घटना में २२ लोगों की मृत्यु।
  • भारत के अत्याधुनिक युद्धपोत आईएनएस काबरा का जलावतरण।
  • जर्मनी में ई-कोलाई से मरने वालों की संख्या बढ़कर २५ हुई। संक्रमण के कारणों की पुष्टि नहीं।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा एकदिवसीय क्रिकेट मैच आज त्रिनिडाड में।

—–
 दिल्ली उच्च न्यायालय ने टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में डी०एम०के० सांसद कनिमोई और कलेंग्नर टेलिविजन के महाप्रबंधक शरद कुमार की जमानत की याचिका आज खारिज कर दी। न्यायमूर्ति अजित भरिहोक ने कहा कि अभियुक्तों के खिलाफ सरसरी तौर पर कुछ सबूत हैं। डी०एम०के० प्रमुख एम० करूणानिधि की ४३ वर्षीय पुत्री कनिमोई और शरद कुमार पर सीबीआई ने कथित तौर पर दो सौ करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। इन दोनों की कलेंग्नर टी०वी प्राइवेट लिमिटेड में बीस-बीस प्रतिशत की हिस्सेदारी है, जिससे शाहिद बलवा द्वारा प्रायोजित कंपनी डी.बी. रियलिटी के जरिए कथित रूप से दो सौ करोड़ रुपये प्राप्त हुए। कनिमोई और शरद कुमार ने उनकी जमानत याचिकाएं नामंजूर करने के विशेष अदालत के फैसले को चुनौती देते हुए २३ मई को उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। विशेष अदालत ने यह कहते हुए उन्हें जमानत देने से इंकार कर दिया था कि उनका अपराध गंभीर है और वे गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं।
 सीबीआई के विशेष जज ओ.पी सैनी ने २० मई को कनिमोई और कुमार की जमानत याचिकाओं को नामंजूर कर दिया था और उनकी गिरफ्तारी के आदेश दिए थे। ये दोनों इस समय तिहाड जेल में हैं। कनिमोई ने विशेष अदालत में महिला होने के आधार पर जमानत दिए जाने की मांग की थी और उच्च न्यायालय में यह कहते हुए राहत की मांग की है कि उसे अपने स्कूल जाने वाले बच्चे की देख-भाल के लिए छोड़ा जाए। उसका कहना है कि बच्चे की पूरी देख-भाल नहीं हो रही है, क्योंकि उसके पिता विदेश में हैं।
     —
 प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख अरूण माथुर और वित्त मंत्रालय के अधिकारी टू-जी स्पेक्ट्रम मामले की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति को आज जानकारी दे रहे हैं। श्री माथुर प्रवर्तन निदेशालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के प्रतिनिधियों के साथ संयुक्त संसदीय समिति को स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाले के सिलसिले में की गई जांच के बारे में भी अलग से जानकारी देंगे। कल सीबीआई के निदेशक ए.पी. सिंह ने टू-जी स्पेक्ट्रम घोटाले की अपनी जांच के बारे में संयुक्त संसदीय समिति को बताया था। प्रवर्तन निदेशालय ने स्वान, लूप और एस.-टेल सहित टू-जी स्पेक्ट्रम घोटाले में शामिल प्रमुख दूरसंचार कंपनियों के खिलाफ चार हजार तीन सौ करोड़ रुपये से अधिक के विदेशी मुद्रा नियमन कानून उल्लंघन के विभिन्न आरोप भी लगाए हैं। भारतीय दूरसंचार नियमन प्राधिकरण-ट्राई के अध्यक्ष जे.एस. शर्मा भी इस मुद्दे पर समिति को जानकारी देंगे। श्री शर्मा ने ट्राई के कामकाज और दूरसंचार क्षेत्र में उसकी भूमिका के बारे में जानकारी देनी शुरू की थी जो आज भी जारी रहेगी।

 सरकार को चालू वित्त वर्ष में आर्थिक विकास दर आठ दशमलव सात पांच प्रतिशत रहने का पूरा विश्वास है। आज नई दिल्ली में केन्द्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा आयोजित वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए केन्द्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि पिछली तिमाही में सात दशमलव आठ प्रतिशत की विकास दर रहने के बावजूद चालू वित्त वर्ष में विकास दर आठ दशमलव सात-पांच प्रतिशत से शून्य दशमलव दो-पांच प्रतिशत अधिक या कम रहेगी। उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क के मुख्य आयुक्तों और महानिदेशकों को सम्बोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में तीन लाख ९२ हजार नौ सौ अस्सी करोड़ रुपये के राजस्व का लक्ष्य रखा गया है और इसे प्राप्त करने के लिए २०१०-११ में निरंतर और नीतिगत प्रयास करने होंगे।
 वित्त मंत्री ने कहा कि समूचित आर्थिक ढांचे में खामियों को दूर करने के लिए सरकार ने नीतिगत सुधार प्रक्रिया शुरू की है। श्री मुखर्जी ने कहा कि  वित्तीय क्षेत्र कानून सुधार आयोग बनाया गया है, जो इस क्षेत्र से सम्बन्धित कानूनों में दुनिया की सबसे अच्छी व्यवस्थाओं के अनुरूप संशोधन करने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि करों और व्यापार से सम्बन्धित प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सरल बनाने और उन्हें इलेक्ट्रोनिक माध्यमों में उपलब्ध कराने के उपाय किये जा रहे हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इससे नयी प्रगतिशल और ज्यादा कुशल अर्थव्यवस्था कायम करने में सहायता मिलेगी।

 कर्नाटक के लोकायुक्त संतोष हेगड़े ने देश से लोह अयस्क के निर्यात पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने को कहा है। उन्होंने आज बंगलौर में कहा कि खनन से सरकार को अधिक आय नहीं होती है, जबकि इससे पर्यावरण और सड़कों को नुकसान पहुंचता है, इसलिए इसका देश में ही उपयोग करना चाहिए। जन लोकपाल विधेयक पर संयुक्त मसौदा समिति के बारे में उन्होंने कहा कि नागरिक समाज के प्रतिनिधि इस महीने की १५ तारीख को होने वाली बैठक में शामिल होंगे।

 रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी ने कहा है कि देश में पारदर्शिता लाने का दौर चल रहा है जिसे बीच में नहीं रोका जा सकता। उन्होंने कहा कि इस बदलाव में समस्याएं आ रही हैं, क्योंकि राजनीतिज्ञो, नौकरशाहों, व्यवसायियों, सशस्त्र सेनाओं और प्रमुख पदों पर तैनात लोगों में से हर कोई इस परिवर्तन के लिए तैयार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि गोपनीयता अब अतीत की बात बन गई है। रक्षा मंत्री आज सुबह नई दिल्ली में भारतीय प्रेस क्लब के नये सभा कक्ष का उद्घाटन करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। श्री एंटनी की ये टिप्पणी सरकार के कामकाज में ज्यादा खुलापन और पारदर्शिता लाने की मांग को लेकर चल रहे आंदोलनों के मद्देनजर महत्वपूर्ण मानी जा रही है। मीडिया को निहित स्वार्थी तत्वों के प्रति आगाह करते हुए उन्होंने मीडिया से कहा कि औद्योगिक समाज में विभिन्न गुटों के आपसी हितों का टकराव होता है। उन्होंने मीडिया से लोकतंत्र के कवच की तरह काम करने को कहा, क्योंकि उनकी सामाजिक जिम्मेदारी बहुत बड़ी है।
 देश में पारदर्शिता लाने का श्रेय संसद को देते हुए श्री एंटनी ने कहा कि २००५ में संसद द्वारा पारित सूचना के अधिकार कानून से समाज के सभी क्षेत्रों में पारदर्शिता लाने में सहायता मिलेगी।
—–
 जाने-माने गांधीवादी अन्ना हजारे ने बाबा रामदेव के शांतिपूर्ण आंदोलन के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की निंदा की है। अन्ना हजारे अपने समर्थकों के साथ आज नई दिल्ली में राजघाट पर भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ एक दिन का अनशन कर रहे हैं। ७१ वर्षीय अन्ना हजारे और सरकार के साथ भ्रष्टाचार निरोधक कानून का मसौदा तैयार कर रही समिति के अन्य सदस्यों ने आज सुबह अपना अनशन शुरू किया।
 इससे पहले, अन्ना हजारे ने अप्रैल में पांच दिन तक अनशन किया था जिसके परिणामस्वरूप लोकपाल विधेयक का मसौदा तैयार करने के लिए संयुक्त समिति का गठन किया गया।
    —
 तमिलनाडु में कल रात एक बस दुर्घटना में २२ लोगों की मौत हो गई। वेल्लौर से चालीस किलोमीटर दूर कावेरीपक्कम के पास बस पुल से गिर गई और उसमें आग लग गई। पुलिस ने बताया कि दुर्घटना में चालक सहित दो लोग घायल हुए हैं। बस चेन्नई से तिरूप्पुर जा रही थी।
 तमिलनाडु सरकार ने मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रूपये और घायलों को पचास हजार रूपये देने की घोषणा की है।
—-
 युद्धपोत आईएनएस काबरा का आज कोच्चि नौसेना अड्डे पर जलावतरण किया गया। इससे हल्की लड़ाईयों से निपटने और समुंद्री डाकुओं के खिलाफ कार्रवाई करने में नौसेना को काफी मदद मिलेगी। इसकी अधिकतम गति ३५ समुद्री किलोमीटर है और यह तेजी से मुड़ सकता है। इससे खोज और राहत अभियानों में भी मदद मिलेगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आईएनएस काबरा समुंद्र प्रदूषण नियंत्रण पर अन्तर्राष्ट्रीय समुंद्री संगठन के मानको के भी अनुरूप है। कोलकाता गार्डन रिच शिप बिल्डर्स तथा इंजीनियर्स द्वारा बना इस तरह का यह आठवां जहाज है।

 केरल सरकार ने मछुआरों को राहत पहुंचाने के लिए १० करोड़ रूपये की राशि आवंटित की है। मुख्यमंत्री ओम्मन चांडी ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद आज तिरूअनन्तपुरम में बताया कि इस राशि का इस्तेमाल मछुआरा समुदाय के गरीबी की रेखा से नीचे और गरीबी की रेखा से ऊपर रहने वाले परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए किया जाएगा। राज्य में मानसून की भारी वर्षा से संपत्ति और फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। राज्य में इस महीने की १५ तारीख से जाल से मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है।
—-
 केरल उच्च न्यायालय ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता एम.वी.जयराजन को शुक्रवार को न्यायालय के अवमानना के एक मामले में आरोप तय होने के दौरान न्यायालय में हाजिर होने को कहा है। इससे पहले न्यायमूर्ति ए.के.बशीर और न्यायमूर्ति पी.के. बरकत अली की खंडपीठ ने इस महीने की ३० तारीख तक पेशी से छूट देने की जयराजन की अर्जी खारिज कर दी। जयराजन ने कहा था कि वे उच्चतम न्यायालय में अपील के लिए दिल्ली में है।

  रेल मंत्रालय ने बिना चौकीदार वाले लेवल क्रासिंगों पर सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विश्वव्यापी अभियान में भाग लेने का फैसला किया है। रेलवे कल अंतर्राष्ट्रीय लेवल क्रांसिंग जागरूकता दिवस समारोहों में भाग लेगा। चौकीदार रहित लेवल क्रासिंगों पर दुर्घटनाएं रेल मंत्रालय के लिए बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस समय देश में लगभग ३२ हजार सात सौ लेवल क्रासिंग हैं जिनमें १४ हजार आठ सौ से अधिक चौकीदार रहित हैं।

 असम में वरिष्ठ कांग्रेस विधायक भीमनंदा तांती विधानसभा के उपाध्यक्ष चुने गए हैं। विधायी कार्य मंत्री नीलमणि सेन डेका ने पिछले वित्त वर्ष की राज्य सरकार की राजस्व प्राप्ति पर महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट पटल पर रखी।
—-
 उत्तर प्रदेश में राज्य कांग्रेस कमेटी ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए छोटी पार्टियों के साथ समझौते के वास्ते कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी को अधिकृत किया है। पार्टी ने घोषणा की है कि बहुजन समाज पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में सभी महत्वपूर्ण राजनीतिक दलों ने अगले साल होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी है। सत्तारूढ़ बहुजन समाज पार्टी ने सबसे पहले अपने  उम्मीदवारों के नाम सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए घोषित किये है। मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी ने भी लगभग तीन सौ क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिये है। भारतीय जनता पार्टी ने हाल ही में लखनऊ में अपने राष्ट्रीय कार्य समिति की बैठक आयोजित कर जन समर्थन जुटाने की कोशिश की है। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

 २६ नवम्बर, २००८ के मुम्बई आतंकी हमले के आरोपी तहव्वुर राणा के मामले की सुनवाई में सरकारी और बचाव पक्ष ने अपनी दलीलें पूरी कर ली है। शिकागो में चल रहे मुकदमे मे सरकारी वकील ने आतंकी हमले के शिकार लोगों को न्याय दिलाने की अपील की, वहीं बचाव पक्ष ने कहा है कि पाकिस्तानी मूल के कैनेडा के नागरिक राणा को डेविड हेडली ने फंसाया है।
 सुनवाई कर रही संघीय जूरी राणा के भाग्य का फैसला करने के लिए अब अंतिम विचार विमर्श करेगी। हालांकि राणा एक पखवाड़े चली सुनवाई के दौरान चुप रहा और उसने अपने बचाव में कुछ नही कहा।  पेशे से डॉक्टर राणा पर हमले के मुख्य आरोपी हेडली को मुम्बई में टोह लेने में सहायता देने का आरोप है। हमले में एक सौ ६६ लोग मारे गये थे। सरकारी वकील ने दलील दी कि इसका पक्का सबूत है कि राणा को अपने बचपन के मित्र हेडली की गतिविधियों के बारे में पूरी जानकारी थी।  एटर्नी डेनियल कोलिन्स ने १२ सदस्यों वाली जूरी से कहा कि राणा को यह भी मालूम था कि उनका प्रशिक्षित आतंकवादी दोस्त हेडली लोगों की हत्याए करने पर उतारू है।

 बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स में ९० अंक की गिरावट आयी। मुनाफा वसूली और एशियाई बाजारों में नरमी के रूख के कारण बाजार में यह गिरावट आयी। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स ११८ अंक की गिरावट के साथ १८ हजार ३७९ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ३५ अंक गिरकर ५ हजार ५२० पर था।
 अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार के शुरूआती कारोबार में रूपये की कीमत में डॉलर के मुकाबले आठ पैसे की गिरावट आई लेकिन बाद में इसमें सुधार हुआ और यह कल के स्तर ४४ रूपये ६७ पैसे प्रति डॉलर पर आ गया।
    —-
 भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच आज त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल शाम छह बजे से राजधानी और एफ.एम. गोल्ड चैनल पर सुना जा सकता है।
 भारत पहले एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हरा कर श्रृंखला में एक-शून्य आगे है।

 उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ी रही है। पूर्वी उत्तरप्रदेश के कुछ भागों में पिछले दो दिनों से आंधी तूफान और वर्षा होने के बावजूद गर्मी से निजात नहीं मिली है। आगरा सबसे गर्म रहा, जहां तापमान ४७ डिग्री सैलसियस रिकॉर्ड किया गया। हमारे संवाद्दाता ने राज्य के मौसम विभाग के निदेशक जे.एन. गुप्ता के हवाले से खबर दी है कि अगले चौबीस घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर गरज के साथ छीटें पड़ने और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। राज्य के कुछ भागों में तापमान में गिरावट भी आ सकती है।
 
 उधर मध्यप्रदेश में भी गर्मी का प्रकोप जारी है। हमारे संवाद्दाता ने खबर दी है कि उमस के कारण रात में भी काफी गर्मी पड़ रही है।
 
 —–
 पंजाब सरकार ने अनुसूचित जाति की लड़कियों के लिए शुरू की गई शगुन योजना का विस्तार किया है। हमारे संवाद्दाता ने बताया है कि अब इस योजना के अन्तर्गत पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर परिवार और ईसाई परिवार की लड़कियों को भी शामिल कर लिया गया है।
          —
 जर्मनी के स्वास्थ्य अधिकारी अभी तक ई-कोलाई बीमारी के कारणों के बारे में किसी ठोस नतीजे पर नही पहुंचे है, क्योंकि इसके बीन स्प्राउट्स के कारण होने की पुष्टि नहीं हुई है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जर्मनी में फैली यह सबसे बड़ी बीमारी है जिससे अब तक २५ लोगों की मौत हो चुकी है।
 लोअर सैक्सोनी प्रांत की एक जैविक फर्म पर संदेह किया जा रहा है, जिसने प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से उत्तरी जर्मनी के कई शहरों के रेस्टोरेंट और कैन्टीन को बीन स्प्राउट्स की आपूर्ति की थी। इकोली बीमारी के अधिकतर मामले इसी इलाके से आये है।
 बाल्टिक सागर के बंदरगाह शहर ल्यूइबेक के एक रेस्टोरेंट पर भी इस बीमारी के संक्रमण के लिए संदेह किया जा रहा है, जिसने इसी फर्म से बीन स्प्राउट्स की खरीद की थी।
 हालांंिक लोवर सैक्ससोनी के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि प्रयोगशाला मे बीन स्प्राउट्स की जांच में घातक बैक्टीरिया का कोई अंश नहीं मिला है। इसके अलावा ४० और नमूनों की जांच की गई, लेकिन सभी नेगेटिव पाये गये हैं।
 इसके बावजूद बीन स्प्राउट्स को इस बीमारी का
मुख्य कारण मानकर जांच की जा रही है क्योंकि जिन परिस्थितियों में ये स्प्राउट्स होते है उनमें बैक्टीरिया पैदा होने की संभावना अधिक है। अधिकारियों का यह भी कहना है कि १९६९ में जापान में फैली ई-कोलाई का मुख्य कारण बीन्स स्प्राउट्स में पाया गया बैक्टीरिया था।
     —
 अफगानिस्तान के पहले उपराष्ट्रपति मोहम्मद कासिम फहीम ने कहा है कि भारत और अफगानिस्तान विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग से संबंधों को और प्रगाढ़ बना सकते हैं। श्री फहीम ने काबुल में भारतीय राजदूत से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि भारत ने अफगानिस्तान के विभिन्न क्षेत्रों में काफी मदद की है। उन्होंने शिक्षा, संस्कृति और व्यापार के क्षेत्र में संबंधों को और मजबूत बनाने पर जोर दिया। मुलाकात के दौरान भारतीय राजदूत जी. मुखोपाध्याय ने अफगानिस्तान में स्थिरता और सुरक्षा को इस क्षेत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताया।
     —–
 अफगानिस्तान में नेटो सेना के लिए तेल आपूर्ति करने वाले आठ टैंकर एक विस्फोट में पूरी तरह नष्ट हो गए। कल शाम विस्फोट के समय ये टैंकर खैबर एजेंसी में तोरखाम सीमा के पास खड़े थे। विस्फोट के बाद इन टैंकरों में आग लग गयी और ये पूरी तरह नष्ट हो गए।  घटना में किसी के हताहत होने की खबर नही है।
     —
 नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने संविधान सभा का कार्यकाल तीन महीने और   बढ़ाए जाने पर सरकार को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। न्यायमूर्ति ताहिर अली अंसारी की एक सदस्यीय पीठ ने राष्ट्रपति रामबरन यादव, प्रधानमंत्री झालनाथ खनाल और संविधान सभा के अध्यक्ष सुभाष नेमवांग से संविधान सभा का कार्यकाल बढ़ाने की वैधता के बारे में लिखित स्पष्टीकरण देने को कहा है।
 न्यायालय ने दो वकीलों की रिट याचिका पर यह नोटिस जारी किये हैं। इस याचिका में संविधान सभा का कार्यकाल बढ़ाएं जाने के फैसले को चुनौती दी गई थी। इन वकीलों ने कहा है कि संविधान सभा का कार्यकाल बढ़ाया जाना गैर कानूनी है क्योंकि २८ मई की आधी रात को इसका कार्यकाल समाप्त होने के कई घन्टों बाद ऐसा किया गया।
    ——-
 पश्चिम बंगाल सरकार ने दार्जिलिंग स्वायत्त पर्वतीय परिषद के स्थान पर एक नयी स्वायत्त परिषद बनाने का फैसला किया है। इसके लिए एक विधेयक राज्य विधानसभा के अगले अधिवेशन में पेश किया जाएगा। दार्जिलिंग पर्वतीय इलाके के लोगों को अधिक स्वायत्तता देकर उनकी समस्याओं  के समाधान के लिए सचिव स्तर की बातचीत के बाद कल राज्य सरकार और गोरखा जन मुक्ति मोर्चा के बीच इस आशय का समझौता हुआ। कोलकाता में इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी ने बताया कि उन्होंने केन्द्र से सचिव स्तर के समझौते के अनुमोदन के लिए एक सप्ताह के अन्दर दार्जिलिंग में ही त्रिपक्षीय बैठक बुलाने का आग्रह किया है। आकाशवाणी के कोलकाता संवाददाता अरिजीत चक्रवर्ती ने बताया है कि नयी स्वायत्त परिषद का गठन चुनाव के जरिये किया जाएगा। इसके अलावा प्रस्तावित परिषद की भौगोलिक सीमा को फिर से तय करने के लिए नौ सदस्यों की समिति बनायी गई है।
 मुख्य सचिव समर घोष ने बताया है कि नई समिति को प्रशासनिक और वितीय अधिकार प्राप्त होंगे और राज्य के कानूनों के तहत वे नियम-कानून भी बना सकते हैं। मुख्य सचिव ने बताया है कि सचिव स्तर की बातचीत मे अलग गोरखालैंड के मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई।
    —
 सरकार की एक समिति ने डाक घर में बचत खातों में जमा राशि पर ब्याज दर साढ़े तीन प्रतिशत से बढ़ाकर चार प्रतिशत करने का सुझाव दिया है। अगर इस सुझाव को लागू कर दिया जाता है तो लाखों लघु जमाकर्ताओं को इसका फायदा मिलेगा। रिजर्व बैंक के उप गवर्नर श्यामला गोपीनाथ के नेतृत्व में समिति ने अपनी सिफारिशें वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी को दी।

 तेल निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक की विएना में होने वाली बैठक के मद्देनज+र आज कच्चे तेल की कीमतों में मिला-जुला रूख रहा। जुलाई की डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड सात सेंट महंगा होकर ९९ डॉलर १६ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में ४८ सेंट की गिरावट आई और एक बैरल ११६ डॉलर ३० सेंट का हो गया।

 तीन अंतरिक्ष यात्रियों के साथ रूसी अंतरिक्ष यान सोयूज आज तड़के कजाकिस्तान में बैकानूर अंतरिक्ष केन्द्र से छोड़ा गया, जो शुक्रवार को अन्तर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र-आईएसआई से जुड़ेगा। ये अंतरिक्ष यात्री है – रूस के सर्गेई वोल्कोव, जापान के सातोशी फुरूकावा और अमरीका के माइकल। अंतरिक्ष यात्री एक सौ ६१ दिन आईएसआई में रहेगे और तीन बार अंतरिक्ष में चलेगे।

 भारतीय मुक्केबाजों ने क्यूबा में जिराल्डो कोरदोवा कार्डिन मेमोरियल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में एक रजत और पांच कांस्य पदक अपने नाम किए।      ९१ किलोग्राम वर्ग के फाइनल में मनप्रीत सिंह ने रजत पदक जीता। वहीं ४९ किलोग्राम में ननाओ सिंह, ५२ किलोग्राम में सुरंजय सिंह और संतोष हरिजन, ७५ किलोग्राम कुलदीप सिंह और ९१ किलोग्राम मे परमजीत समोटा को सेमीफाइनल में हार के कारण कांस्य पदक मिले।

MIDDAY NEWS


 1400 HRS

08th   JUNE, 2011

THE HEADLINES

  • Delhi High Court rejects bail plea of DMK MP Kanimozhi and Kalaignar TV MD Sharad Kumar in the 2G spectrum case.
  • Chief of Enforcement Directorate and officials of Finance Ministry brief the Joint Parliamentary Committee about the ongoing investigation in the 2G scam.
  • Civil right activist Anna Hazare begins day long hunger strike at Rajghat in Delhi.
  • Twenty two people killed in a bus accident near Kaveripakkam in Tamil Nadu.
  • India‘s latest warship ‘INS Kabra’ commissioned; gives edge to Navy in low intensity conflicts and anti-piracy operations.
  • Death toll in E-Coli outbreak in Germany rises to 25; Source of infection still not confirmed.
  • India take on West Indies in the second one-day Cricket match in Trinidad.

 

The Delhi High Court today dismissed the bail plea of DMK MP Kanimozhi and Kalaignar TV MD Sharad Kumar in the 2G spectrum case. Justice Ajit Bharihoke said there are certain prima facie evidences against the accused. Kanimozhi, the 43-year-old daughter of DMK supremo M Karunanidhi, and Kumar were named by the CBI for allegedly receiving kick back to tune of 200 crore rupees. Both Kanimozhi and Kumar have 20 per cent stake each in Kalaignar TV Pvt Ltd which allegedly received 200 crore rupees through a circuitous route from Shahid Balwa promoted D B Realty.

Kanimozhi and Kumar had moved the high court on May 23 challenging the trial court’s order which had rejected their bail pleas, saying the offence attributed to them was grave and the possibility of influencing the witnesses cannot be ruled out. CBI Special Judge O P Saini had on May 20 rejected the bail pleas of Kanimozhi and Kumar and ordered their forthwith arrest. They are currently lodged in Tihar Jail. Kanimozhi, who sought bail in the special court on the ground of being a woman, had approached the high court seeking relief citing the need to look after her school-going child who is devoid of her care as his father is working abroad.

<<>>

Chief of the Enforcement Directorate Arun Mathur and officials of the Finance Ministry are briefing the Joint Parliamentary Committee on the ongoing investigations into the 2G scam today. Mathur, along with other senior officials of the Directorate and representatives of the Department of Revenue in the Finance Ministry, will also brief the JPC separately about the probe carried out in the spectrum scam which included obtaining the share holding patterns of various telecom firms from foreign shores like Mauritius and the UK. The presentation by the ED comes a day after CBI Director A P Singh briefed the panel on its investigations into the 2G scam. The ED has slapped various charges of FEMA violations to the tune of over 4,300 crore rupees against top telecom firms involved in the 2G spectrum scam including Swan, Loop and S-Tel.Telecom Regulatory Authority Chairman J S Sarma will also make a presentation on the issue. Sarma had begun his presentation on the functioning of TRAI and its role in the telecom sector which was inconclusive and would continue today.

<<>>

The government is confident of an economic growth rate of 8.75 per cent in the current financial year of 2011-12. After inaugurating an annual conference organised by the Central Board of Excise and Customs, in New Delhi today, the Union Finance Minister Pranab Mukherjee said despite registering a growth rate of 7.8 per cent in the last quater, it will be 0.25 per cent more or 0.25 per cent less than 8.75 per cent in the current fiscal year.

Addressing the Chief Commissioners and Director Generals of Excise and Customs, the Minister said that for the realization of the revenue target of 3 Lakh 92 thousand Nine hundred and eight crores rupees in 2011-12, sustained and strategic efforts are required. The Finance Minister said a policy reforms process has been undertaken by the government to address gap in the overall economic structure. Mr. Mukherjee said a financial sector Legislative Reforms Commission has been set up to rewrite the financial sector laws to keep pace with the best global practices. He said steps are being taken to simplify and place the administrative procedures concerning taxation and trade on electronic interface. He expressed the hope that this will set the tone for a newer, vibrant and more efficient economy.

<<>>

Veteran Gandhian Anna Hazare today deplored the police action against the peaceful agitation of Baba Ramdev. Hazare with his supporters began a day-long fast against corruption and black money at Rajghat in New Delhi. The 71-year-old activist and other members of the committee drafting the anti-graft legislation with the government began their fast this morning. Earlier, Hazare had gone on a five-day fast in April that led to the formation of a joint committee to draft an effective Lok Pal Bill.

<<>>

The West Bengal Government has decided to set-up a new autonomous body in Darjeeling replacing the Darjeeling Gorkha Autonomous Hill Council. A Bill to this effect will be placed in the next session of the State Assembly. The State Government entered into an agreement with the Gorkha Janamukti Morcha yesterday after Secretary level talks to settle the Darjeeling crisis giving more autonomy to hill the people. Announcing this in Kolkata the Chief Minister Ms. Mamata Banerjee said that she has urged the Centre to convene a tripartite meeting in Darjeeling itself within a week to endorse the Secretary level agreement. She expressed happiness over the decision.

AIR correspondent reports that the new autonomous body in the hill will be formed through election. Besides the State Government has also decided to constitute a nine-member committee to recommend the territorial jurisdiction of the proposed autonomous body. The Chief Secretary Mr. Samar Ghosh said that the new autonomous body will have Administrative, Executive and Financial powers and will be able to frame rules and regulations under the state act. The bye-partite agreement has also decided to set-up a Board of Administrators under the Darjeeling Gorkha Hill Council Act to start developmental activities in the hill until the new autonomous body is formed. The Chief Secretary categorically said that the issue of a separate Gorkha land in Darjeeling was not discussed during the two-day secretary level talks.

<<>>

In Tamil Nadu, 22 people were charred to death last night when the private bus they were travelling in, skidded off a bridge and caught fire near Kaveripakkam, about 40 km from Vellore. Police said, two persons including the driver were injured in the accident. The bus was on its way to Tiruppur from Chennai. The Tamil Nadu government has announced an ex-gratia of one lakh rupees each to the bereaved families and 50 thousand rupees for the wounded.

<<>>

Assam Chief Minister Tarun Gogoi has asked the officials to expedite the implementation of the Asian Development Bank-financed flood and river bank erosion projects in the State to provide respite to the people from the calamities. The instructions were given after reviewing the Integrated Flood and River Erosion Risk Management Investment Programme being implemented in the State with financial assistance of the Asian Development Bank (ADB) at a high-level meeting held at Guwahati last evening. The Chief Minister reviewed the financial and physical progress of the projects under implementation at Palasbari, Dibrugarh and the Kaziranga National Park. The meeting was attended by ADB officials besides Ministers and departmental heads of the concerned State Government agencies. Our Correspondent reports that the Asian Development Bank has sanctioned a loan assistance of 150 million dollars to implement the flood and river erosion risk management projects in the State.

<<>>

The Tamil Nadu Assmbly today unanimously passed a resolution urging the Central Government to take steps to impose economic sanctions against Sri Lanka till it ensures re-settlement of Tamils displaced by the war and minority Tamils get equal rights in all spheres in the island nation. Chief Minister J. Jayalalitha who moved the resolution asked the Center to urge the United Nations to declare those who committed war crimes as war criminals.

<>>

Railway ministry has decided to participate in the global campaign to create awareness among road users to increase safety at unmanned level crossings. Railways will observe International Level Crossing Awareness Day tomorrow to sensitise road users about safety rules at unmanned level crossings. Frequent rail accidents at unmanned level crossing is a major cause of concern for the Railways. Our correspondent reports, currently, there are a total of 32,694 level crossings across the country out of which 14,853 are unmanned.

<<>>

The Defence Minister Mr. A.K. Antony has said that the country is going through a transparency revolution which can’t be stopped midway. He said the transition was facing problems as the country including politicians, bureaucrats, businessmen, armed forces and all those who are holding key position are not ready for this transition. He quipped that secrecy is becoming a thing of the past. The Defence Minister was talking to reporters in New Delhi this morning after inaugurating a new conference hall of the Press Club of India. Mr. Antony’s observations assume significance against the backdrop of agitations demanding more openness and accountability in Government functioning. Cautioning the media against being manipulated by vested interests, he observed that in the industrialised society there is a clash of interests between various groups. He urged the media to work as the vanguard of democracy as they have greater social responsibility. Crediting Parliament for increasing transparency in the country, Mr. Antony said, the Right to Information Act, passed by Parliament in 2005, will help the transparency revolution percolate to all walks of life, organisations and ultimately all families. He expressed the hope that in the coming years, the RTI Act will spread to new areas.

<<>>

The Kerala government has allocated ten crore rupees to implement relief measures for the fishermen community during the trawling ban that comes into effect from 15th of this month. Our correspondent reports that Chief Minister Oommen Chandy said after the cabinet meeting today at Thiruvanathapuram that the amount will be the state share for the central programme to benefit BPL and APL families of the fishermen community.

Kerala government is in the process of implementing a host of relief measures to tackle monsoon related destruction. Despite slight respite from heavy rainfall at present , extensive destruction of agriculture property and dwelling units have been reported from different districts. Hereafter, one lakh rupees will be given for totally destroyed houses and 35000 to partial destruction. Dependents of those perished in lightening will be given one lakh compensation.The fishermen community will be the worst affected due to forty five day trawling ban. Apart from free ration, the state government has decided to implement relief measures for them on war footing. Ram Krishna Pillai, AIR News, Thiruvananthapuram.

<<>>

The Kerala High Court today directed CPM leader M V Jayarajan to appear before it on Friday for framing charges in connection with a contempt of court case against him. A Division Bench of the High Court comprising Justice A K Basheer and Justice P Q Barkat Ali rejected a plea by Jayarajan to exempt him from appearing in the court till the 30th of this month as he is in Delhi to move the Supreme Court in connection with the case. The Court suo motto had initiated contempt of court proceedings against Jayarajan following his controversial remarks against the judges at a public meeting in Kannur last year. The remarks came in the wake of a court order banning wayside meetings across the state. The Kerala High Court had decided to frame charges against Jayarajan today.

<<>>

India’s latest warship ‘INS Kabra’ was today commissioned at Kochi Naval Base. This will add edge to the Indian Navy in combating low intensity conflicts and anti-piracy operations. With a top speed of over 35 knots and maneuverability offered by her water-jet propulsion, the ship is ideally suited for high-speed interdiction of fast-moving targets and useful in search and rescue operations. Our correspondent reports, INS Kabra complies with the latest regulations of the International Maritime Organisation on sea pollution control. The ship has a crew of three officers and 39 sailors. INS Kabra is the eighth of a series built at Garden Reach Ship Builders and Engineers Kolkata.

<<>>

In Germany, the health authorities groped in the dark in search of the source of the E coli infection with suspicions about bean sprouts being a potential carrier yet to be substantiated, as the death toll in Germany’s worst outbreak since World War II rose to 25. An organic farm in the state of Lower Saxony came under the suspicion of the health authorities as a probable source of the outbreak after they discovered that it had directly or indirectly supplied bean sprouts to a number of restaurants and canteens in several cities in northern Germany where many cases of E. coli infection were reported. A restaurant in the Baltic Sea port city of Luebeck suspected of being a source of the infection had also received supplies of bean sprouts from the farm. However, laboratory tests of bean sprouts from the farm in Uelzen showed no traces of the killer bacteria, Lower Saxony health ministry officials confirmed. More than half of 40 samples taken from the farm tested since yesterday were negative, a spokesman for the ministry said in Hanover.

<<>>

The prosecution and the defence have presented their final arguments for and against Tahawwur Rana’s culpability in 26/11 Mumbai attacks. The Prosecution pleaded for justice to the Mumbai attack victims and the defence portrayed the Pakistani-Canadian Rana as a man duped by conman David Headley. A federal jury hearing the case is now set to begin its final deliberations to decide Rana’s fate after the closing arguments were presented in the court that is set to deliver the verdict. Rana himself, however, chose to remain silent and did not testify at his trial that stretched for a fortnight. The 50-year-old doctor is charged with providing material support to terrorists by providing cover for main accused Headley while he laid the groundwork for the Mumbai attack in which 166 people died in a two-day siege. The government prosecutors argued that there was overwhelming evidence of Rana not only having the knowledge of but also assisting and providing material support to his childhood friend Headley in carrying out the attack in November 2008

 <<>>

Karnataka Lokayuktha Santhosh Hegde advocated complete ban on export of iron ore from the country. Speaking on the sidelines of a programme in Bangalore today, Lokayuktha said mining does not earn enough royalty to the Government, spoils the environment and the road. Hence it is better to use it within the country for value addition. On Joint Committee to draft Jan Lokpal Bill, he said, the civil society representatives will participate in the meeting on 15th this month.

<><><>

In Uttar Pradesh, while the western region is experiencing scorching heat rain and storm has brought some relief to people in the terai and eastern regions. Agra remained the hottest place with mercury shooting up to 47 degrees Celsius. More from our correspondent.

“The day’s maximum temperature dropped to 34 degrees in Gorakhpur which is 4 notches below the normal. Light to medium rain has lashed Gorakhpur, Basti and adjoining areas in early hours of the day. But, in Varanasi and other places the temperature was recorded 3 to 4 degrees above normal. According to met office the monsoon is advancing towards eastern UP through Nepal and Bihar. Satellite picture shows that heavy cloud is looming in Nepal. It has predicted monsoon to be fully active by fifteenth of this month. The people are eagerly waiting for the rain to come. Salman Haider/AIR news/ Gorakhpur.”

<<>>

Most parts of Madhya Pradesh are in the grip of heat wave like conditions. Our correspondent reports that the nights are also remaining very warm due to the high humidity factor.

Heat wave is singeing northwest Madhya Pradesh making conditions unbearable. Gwalior recorded the maximum temperature of 47.1 degrees, five degrees over the normal mark. Shajapur, Guna and some other places recorded maximum temperature of 45 degree Celsius. Along with the high humidity, the temperatures are making conditions unbearable. The Met department has said that the southwest might strike the state next week. Shariq Noor, Air News, Bhopal.

<<>>

The Sensex at the Bombay Stock Exchange opened 95 points, or 0.5 per cent lower, at 18,400, this morning, on profit-booking after two days of gains, amid weak regional bourses. Later the Sensex remained largely subdued, and stood 85 points, or 0.4 percent in the negative zone, at 18,410, in afternoon deals, a short while ago. The 30-share Sensex had gained nearly 120 points in the last two sessions.

 <<>>

After recouping initial losses, the Indian rupee ruled steady at 44 rupees 67 paise per US dollar in morning trade on the Interbank Foreign Exchange market today. The rupee resumed lower at 44 rupees 72 paise per dollar as against the overnight closing level of 44 rupees 67 paise per dollar on good demand for dollars from banks and corporates on the back of dollar firmness in the overseas market. However, it recovered afterward on mild selling of dollars by banks and exporters.

<<>>

Oil was mixed in Asian trade ahead of an OPEC ministerial meeting due to take place later in Vienna. New York’s main contract, light sweet crude for July delivery, gained seven cents to 99 dollars 16 cents a barrel. Brent North Sea crude for July delivery lost 48 cents to 116 dollars 30 cents. The 12-nation Organisation of Petroleum Exporting Countries or OPEC is expected to discuss whether the oil cartel should raise production quotas to aid the struggling global economic recovery and compensate for hobbled Libyan output.

<<>>

Widening the scope of the Shagun Scheme, meant only for the marriages of girls of scheduled castes, earlier, the Punjab Govt. has now taken backward classes, economically backward families and girls from Christian families also under its ambit. Our correspondent reports, that the scheme provides a financial benefit of 15,000 rupees.

Daughters of widows from any caste, widows and divorcees from scheduled caste, who want to remarry, have also been included under the scheme to extend the benefit of Rs. 15000 to each one of them. However, the benefit of the scheme would be extended to only two daughters of a family. Eligible girl’s family would have to apply for the scheme before the marriage or on the date of marriage. No form would be accepted after the marriage. The form should give the bank account number of the beneficiary so that amount could be credited directly in her account within a month. To get the benefit under the Sahgun scheme, run by the Deptt. for the Welfare of Scheduled Castes and Backward Classes, the annual family income of the beneficiary should not be more than thirty thousand and for which they have to provide the income proof also. Those families having Below Poverty Line (BPL) or Blue Card need not provide the income proof. Rajesh Bali AIR NEWS,

<<>>

Afghanistan’s first vice president Mohammad Qasim Fahim has said that India and Afghanistan can further develop and expand co-operation in different fields. Mr Fahim met the Indian ambassador in Kabul. He said that India has helped Afghanistan in reconstruction in various sectors. He emphasized the need for further strengthening of relations in the field of education, culture and trade.

During the meeting, the Indian ambassador Mr G Mukhopadhyay asserted that stability and security of Afghanistan is very important for the stability and security of the region.

<<>>

The head of South Africa’s powerful federation of trade unions has asked the government to consider replicating the model of India’s rural employment guarantee scheme MGNREGA to address huge unemployment problems in the country. The Indian scheme which became law in 2005, MGNREGA has reduced hunger, raised self esteem, advanced women and strengthened civil society.

<<>>

The second Cricket One-Dayer between India and the West Indies will be played at the Queen Park‘s Oval, Trinidad, today. All India Radio will broadcast live commentary on the match. The commentary can be heard on Rajdhani Channel and FM Gold from 6 PM onwards. India are leading the five-match series one-nil after defeating the hosts by four wickets in the first encounter played at the same venue on Monday.

<<>>

Nepal’s Supreme Court yesterday issued a show cause notice to the government on the extension of the Constituent Assembly’s term by three months. A single bench of Justice Tahir Ali Ansari has asked, President Ram Baran Yadav, Prime Minister JhalaNath Khanal and Constituent Assembly Chairman Subash Nemwang to produce a written explanation on the legality of the extension of the term of the Constituent Assembly. The court ‘s action comes after Advocates Bal Krishna Neupane and Bharat Mani Jangam had filed a writ, challenging the decision to extend the term of the Constituent Assembly. They have argued that the extension was illegal as it was done hours after the deadline had expired on the midnight on 28th May. The House which had convened just before the expiry of the deadline and the five point agreement between the three major parties had been extended in the wee hours of 29th May morning.

 ०८.०६.२०११

समाचार संध्या
२०४५


मुख्य समाचार :-

  • सरकार किसी भी मुद्दे पर देश में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की अनुमति देने को तैयार, लेकिन भावनाओं को भड़काने की किसी कोशिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
  • केंद्र ने कर चोरों का पता लगाने, उनकी पहचान सार्वजनिक करने और बकाया कर वसूली के बारे में सुझाव देने के लिए एक और समिति बनाने की घोषणा की।
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में डी.एम.के. सांसद कनिमोई और कलइग्नार टी.वी. के प्रबंध निदेशक शरद कुमार की जमानत याचिका नामंजूर की।
  • रक्षामंत्री ने कहा – देश, पारदर्शिता की क्रांति के दौर से गुजर रहा है, जिसे बीच में अब नहीं रोका जा सकता।
  • पाकिस्तान में उत्तरी वजीरिस्तान में अमरीकी ड्रोन हमले में बीस लोग मारे गए।
  • त्रिनिडाड में भारत के साथ दूसरे एकदिवसीय मैच में वेस्ट इंडीज+ ने……….३२………. ओवर में ………२…… विकेट पर…….१४२……… रन बनाए।
  • सायना नेहवाल थाईलैंड ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंची।


—-
सरकार ने कहा है कि वह  किसी भी मुद्दे पर देश में शान्तिपूर्ण विरोध प्रदर्शन को अनुमति देने के लिए तैयार है लेकिन जनता की भावनाओं को भड़काने की किसी कोशिश को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। प्रसार भारती के साथ विशेष भेंटवार्ता में गृह मंत्री पी चिदम्बरम ने कहा कि लोगों को भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने का अधिकार है लेकिन वे इस बात का कभी भी समर्थन नहीं कर सकते कि निर्वाचित प्रतिनिधि अपनी जिम्मेदारियां समाज के कुछ लोगों के हाथों में सौंप दें। उन्होने कहा कि केंद्र सरकार इस महीने की तीस तारीख तक लोकपाल विधेयक के प्रारूप को अंतिम रूप देने के लिये वचनबद्ध है।
बाइट – चिदंबरम – ड्राफ्ट
 हम स्पष्ट रूप से ३० जून तक विधेयक का प्रारूप तैयार करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। मैं आशा करता हूं कि नागरिक समाज के पांचों सदस्य प्रारूप समिति की बैठकों में भाग लेंगे। काले धन के मुद्दे पर गृह मंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार जब तक सत्ता में थी, तब तक उसने इस विषय पर कुछ नहीं कहा। उन्होंने कहा कि काले धन पर रोक लगाने के लिए कई कदम उठाये गये हैं और सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए प्रतिबद्ध है।
बाइट – चिदंबरम – भ्रष्टाचार
 हम विदेशी अधिकारियों को रिश्वत देने के खिलाफ कानून बनाने के लिए संसद के अगले सत्र में एक विधेयक ला रहे हैं। हम भ्रष्टचार निरोधक अधिनियम को और मजबूत करने के लिए नया कानून लाएंगे। हमने सीबीआई को मामलों की जांच का काम सौंपा है।

श्री चिदंबरम ने, एक टेलीविजन चर्चा में वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी के विचारों को चुनौती देने के लिए सिविल सोसायटी की आलोचना की।
बाइट – चिदंबरम – डिबेट
 जब कोई वित्तमंत्री को टेलीविजन चर्चा के लिए चुनौती देता है तो वह इस तथ्य को भूल जाता है कि चर्चा संसद में होती है, और संसद की चर्चा का सीधा प्रसारण होता है। मतदाता संसद में हो रही चर्चा को देखते हैं और समय-समय पर वे अपने मताधिकार का प्रयोग करते हैं।
गृह मंत्री ने आरोप लगाया कि योग गुरू रामदेव के भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के पीछे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का हाथ है। उन्होंने पुलिस कार्रवाई को उचित ठहराते हुए कहा कि योग गुरू को सिर्फ पांच हजार लोगों के लिए योग शिविर आयोजित करने की अनुमति दी गयी थी, जिसे उन्होंने राजनीतिक मंच में बदल दिया और सरकारी आदेशों की अवहेलना की।
 उन्होंने कहा कि इस मद्दे पर उच्चतम न्यायालय ने जो नोटिस दिया है, दिल्ली पुलिस के प्रमुख उसका जवाब अदालत को देंगे। श्री चिदम्बरम ने बताया कि रामलीला मैदान में पुलिस कार्रवाई के दौरान ३९ नागरिक घायल हुए थे , जिनमें से सिर्फ चार को छोड़ कर बाकी लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गयी। गृह मंत्री ने पुलिस कार्रवाई के दौरान गभीर रूप से घायल राजबाला की स्थिति पर चिंता व्यक्त की और कहा कि सरकार उनके परिवार के उसंपर्क में है। उन्होंने परिवार के सदस्यों से मिलने की इच्छा भी  जताई।
बाद में पत्रकारों से बातचीत में श्री चिदम्बरम ने हथियारबंद निजी सेना तैयार करने की बाबा रामदेव की घोषणा की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि योग गुरू की इस घोषणा से उनका असली चेहरा और इरादे सामने आ गये हैं। गृह मंत्री ने कहा कि इस मामले पर कानून अपना काम करेगा।
—-
रक्षा मंत्री ए. के. एंटनी ने कहा है कि देश पारदर्शिता की क्रांति के दौर से गुजर रहा है, जिसे बीच में नहीं रोका जा सकता। नई दिल्ली में भारतीय प्रेस क्लब के नये सभाकक्ष का उद्घाटन करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि राजनीतिज्ञो, अधिकारियों, व्यवसायियों, सशस्त्र सेनाओं और प्रमुख पदों पर नियुक्त लोगों में से हर कोई इस परिवर्तन के लिए तैयार नहीं हैं।
बाइट – एंटनी
 परिवर्तन की अपनी समस्याएं हैं और हम आज यही समाज में देख रहे हैं। इस पारदर्शिता क्रांति के लिए भारत तैयार नहीं है, भारतीय समाज तैयार नहीं है। भारत में सभी महत्वपूर्ण पदों पर बैठे लोग अभी भी इस परिवर्तन के लिए तैयार नहीं हैं। इसलिए इस परिवर्तन में अभी भी समस्याएं हैं, लेकिन यह भारतीय लोकतंत्र का दूसरा चेहरा भी है।

श्री एंटनी ने कहा कि गोपनीयता अब अतीत की बात हो गई है।  रक्षामंत्री की ये टिप्पणी सरकार के कामकाज में ज्यादा खुलापन और पारदर्शिता लाने की मांग को लेकर चल रहे आंदोलनों के मद्देनजर महत्वपूर्ण है। मीडिया को निहित स्वार्थी तत्वों के प्रति आगाह करते हुए उन्होंने कहा कि इस औद्योगिक समाज में विभिन्न वर्गों के बीच आपसी हितों का टकराव होता है। उन्होंने मीडिया से महत्वपूर्ण सामाजिक जिम्मेदारी निभाते हुए लोकतंत्र के कवच की तरह काम करने को कहा।
—-
नागरिक अधिकार कार्यकर्ता अन्ना हजारे और उनके समर्थक शनिवार को रामलीला मैदान में बाबा रामदेव के शांतिपूर्ण अनशन के खिलाफ पुलिस कार्रवाई के विरोध में आज राजघाट पर दिन भर की भूख हड़ताल पर बैठे। ७१ वर्षीय वयोवृद्ध गांधीवादी समाजसेवी के समर्थन में समाज के विभिन्न वर्गो के लोग मौजूद थे। आज शाम को अपना उपवास समाप्त करते हुए अन्ना हजारे ने लोगों से भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी आवाज उठाने का आह्‌वान किया।
—-

सरकार ने कर-चोरों का पता लगाने, उनकी पहचान, लोगो के सामने जाहिर करने और बकाया करों की वसूली के बारे में सुझाव देने के लिए एक और समिति बनाने की घोषणा की है। वित्त मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड द्वारा गठित यह समिति पुराने कर-चोरों के नाम सार्वजनिक करने के बारे में भी विचार करेगी। आयकर महानिदेशक अनिता कपूर की अध्यक्षता वाली यह समिति ऐसे लोगों से कर वसूली का तरीका भी बतायेगी, जिनका कुछ अतापता नहीं चलता। इसके अलावा समिति लापता कर चोरों का पता लगाने के लिए बाहरी एजेंसियों से मदद लेने की संभावना का भी अध्ययन करेगी।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि सरकार ने पिछले महीने भी काला धन जब्त कर उसे राष्ट्रीय संपत्ति घोषित करने के कानूनी ढांचे का सुझाव देने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति बनाई थी।
—-
वित्त मंत्रालय आयकर विभाग की खुफिया और आपराधिक जांच इकाइयों को एक ही छत के नीचे लाने जा रहा है ताकि आतंकवाद को आर्थिक समर्थन देने और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बने वित्तीय कारोबार पर रोक लगाने के लिए अधिक अधिकार प्राप्त हो सकें। वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आयकर विभाग शीघ्र ही अपने निरीक्षकों को विशेष एजेंट और आपराधिक जांच एजेंट का नया पद-नाम देने जा रहा है। इसके अलावा नवगठित आपराधिक जांच निदेशालय के शीर्ष पद पर गुप्तचर महानिदेशक-आयकर की नियुक्ति की जायेगी।
—-
दिल्ली उच्च न्यायालय ने टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में डी०एम०के० सांसद कनिमोई और कलेंग्नर टेलिविजन के महाप्रबंधक शरद कुमार की जमानत याचिका आज खारिज कर दी। न्यायमूर्ति अजित भरिहोक ने कहा कि अभियुक्तों के खिलाफ सरसरी तौर पर कुछ सबूत हैं। डी०एम०के० प्रमुख एम० करूणानिधि की ४३ वर्षीय पुत्री कनिमोई और शरद कुमार पर सीबीआई ने कथित तौर पर दो सौ करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप लगाया है।
—-
टूजी घोटाले की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति ने १९९८ से लेकर २००९ तक के सभी पूर्व दूर संचार सचिवों को समिति की अगली बैठक में गवाह के तौर पर बुलाने का फैसला किया है। यह बैठक अगले महीने की सात और आठ तारीख को होगी। संयुक्त संसदीय समिति के अध्यक्ष पी सी चाको ने यह जानकारी दी।
—-
 महाराष्ट्र में नासिक के पंचवटी इलाके में आज एक शक्तिशाली विस्फोट में कम से कम चार  लोगों की मौत हो गई। यह विस्फोट एक तिमंजिला इमारत में हुआ, जिससे भारी नुकसान पहुंचा है। मकान के मलबे में अभी भी कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। घटना की बारीकी से जांच के लिए महाराष्ट्र पुलिस का आतंकवाद रोधी दस्ता भी वहां मौजूद है।
—-
पुदुच्चेरी में आज २२ दिन पुरानी रंगासामी सरकार में चार नये मंत्री शामिल किए गए हैं। राज्यपाल इकबाल सिंह ने राज निवास में आयोजित  सादे समारोह में इन मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
—-
 असम विधानसभा में आज कांगे्रस के वरिष्ठ नेता भीमानन्द तांती को सर्वसम्मति से सदन का उपाध्यक्ष चुना गया। उसके बाद अध्यक्ष प्रणब गोगोई ने सदन की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी।
—-
डॉक्टर चन्द्रभान, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नये अध्यक्ष होंगे। वे, डॉक्टर सी पी. जोशी का स्थान लेंगे, जो केन्द्र में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री हैं।
—-

पाकिस्तान के कबाईली इलाके उत्तरी वजीरिस्तान के मीरानशाह शहर में अमरीकी ड्रोन हमले में आज बीस लोग मारे गये। स्थानीय सूत्रों के अनुसार चार मिसाइलों के छोड़े जाने से पहले पांच अमरीकी चालक रहित विमानों को मंडराते हुए देखा गया। सोमवार को दक्षिण वजीरिस्तान के कबाइली इलाको को निशाना बनाकर किये गये तीन हमले में २१ लोग मारे गये थे। इसमें से अधिकतर  तालिबान के बताये जाते हैं । इस वर्ष अब तक ड्रोन हमले में २८४ लोग  मारे गये हैं।
—-
लड़ाकू जहाज आईएनएस काबरा का आज कोच्चि नौसेना अड्डे पर जलावतरण किया गया। इससे छोटी-मोटी लड़ाईयों से निपटने और समुंद्री डाकुओं के खिलाफ कार्रवाई करने में नौसेना को काफी मदद मिलेगी। इसकी अधिकतम गति ३५ समुद्री किलोमीटर है और यह तेजी से मुड़ सकता है। इससे तलाशी और बचाव अभियानों में भी मदद मिलेगी।
—-
 ओडीशा के चांदीपुर परीक्षण क्षेत्र से कल छोड़ी जाने वाली पृथ्वी-२ मिसाइल के परीक्षण की तैयारियां जारी हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दो इंजिन वाली पृथ्वी-२ मिसाइल नौ मीटर लंबी और एक मीटर चौड़ी है। परमाणु क्षमता वाली यह मिसाइल दुश्मन की मिसाइल को चकमा देने में सक्षम है और मार्ग निर्देशन की आधुनिक प्रणालियों से सुसज्जित है।
—-
सरकार की, गरीबी रेखा के ऊपर के परिवारों को राशन की दुकानों से रियायती दर पर और ५० लाख टन गेंहू तथा चावल उपलब्ध कराने की योजना है। खादयान्न मंत्री के वी थामस ने बताया कि इससे आम आदमी को राहत मिलेगी और नई फसल के लिए सरकारी गोदामों में भंडारण की समस्या का भी समाधान हो सकेगा।
—-
त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में भारत के साथ दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज ने ताजा समाचार मिलने तक …..३५…….. ओवर में …२………. विकेट पर ….१६२……… रन बना लिए हैं। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम में कोई बदलाव
नहीं किया है। वहीं वेस्टइंडीज ने रोटेशन पॉलिसी के तहत डेरेन ब्रावो की जगह केरॉन पोलार्ड को टीम में शामिल किया है।
—-
 पी. कश्यप थाईलैंड ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के तीसरे और सायना नेहवाल दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। दूसरे दौर में कश्यप ने इंडोनेशिया के सुकाम्ता एवर्ट को २१-१३, २१-१४ से हराया। शीर्ष वरीयता प्राप्त सायना ने पहले दौर में चीन की लु लान को २१-१७, १४-२१, २१-१८ से पराजित किया। आज ही सौरभ वर्मा, गुरुसाईं दत्त और अजय जयराम दूसरे दौर में अपनी चुनौती पेश करेंगे।

 
NEWS AT NINE

2100 HRS

08th JUNE 2011

THE HEADLINES:

  • Government  says it is ready to allow peaceful protest on any issue in the country but will not tolerate anything that  can triggers a conflagration.
  • Centre announces setting up of another panel to suggest ways to trace tax defaulters, reveal their identity to the public and recover taxes.
  • Delhi High Court rejects bail plea of DMK MP Kanimozhi and Kalaignar TV MD Sharad Kumar in the 2G spectrum case.
  • Defence Minister says country is going through a transparency revolution which can’t be stopped midway.
  • In Pakistan, 20 people killed  in United States drone strikes in the North Waziristan tribal area.
  • Second cricket one-dayer between India and West Indies is in progress at Queen’s Park Oval in Trinidad.
  • In the Thailand Open Grand Prix Gold badminton tournament in Bangkok, Saina Nehwal advances  to the second round  and P. Kashyap enters the third round in the singles competition.

<><><>

The Government today said that it is ready to allow peaceful protest on any issue in the country but will not tolerate anything which can trigger a conflagration. In an exclusive interview with Prasar Bharati, the Union Home Minister Mr P. Chidambaram said, he supported the civil society speaking against corruption by raising their voice.

He, however added that he will not support elected representatives yielding their obligations and responsibilities to civil society representatives. He said, the Central government is committed to finalise the draft of the Lokpal Bill by 30th of this month and expressed hope that the five civil society members will return to the drafting committee meeting. On the black money issue, the Home Minister said the NDA did not speak up during their tenure in office. He said, a number of steps have been taken on the black money issue and the government is committed to take stern action on corruption.
Dwelling on the Baba Ramdev agitation, the Home Minister  charged the RSS with being behind the Yoga Guru’s anti-corruption campaign, saying the Sangh fountainhead had decided to support anyone raising the corruption issue.
Later briefing the media, the Home Minister criticised Baba Ramdev for his announcement to raise an armed cadre. He said, by such an announcement the Yoga guru has exposed his true colours and true intentions. Mr Chidambaram said the law will deal with the matter.

<><><>

The Congress today termed Baba Ramdev’s anti corruption movement as a political conspiracy against the government. Talking to media in New Delhi, Party Spokesperson Jayanti Natrajan reiterated that Congress and the government, both are determined to introduce Lakpal Bill in Monsoon session of Parliament.

<><><>

Civil rights activist Anna Hazare and his supporters today went on  a day-long hunger strike at Rajghat to protest the police  action against peaceful agitation of Baba Ramdev at Ramleela Ground on Saturday.  The 71 year old veteran Gandhian was joined by people from all walks of life. Breaking his fast this evening, Anna Hazare exhorted people to raise their voice against corruption. Anna Hazare had gone on a five day fast in April that led to the formation of Joint Committee to draft  an effective Lokpal Bill.

<><><>

The government today announced setting up of another panel to suggest ways to trace tax defaulters, reveal their identity to the public and recover taxes.  The committee, set up by Central Board of Direct Taxes CBDT in the Finance Ministry, will also look into the possibility of putting the list of old defaulters in public domain. Headed by Ms. Anita Kapur, Director General of Income Tax, the committee will suggest ways to recover tax demand from assesses who are not traceable. It will also examine the possibility of engaging outside agencies to locate non-traceable assesses and their undisclosed assets.

<><><>

The Finance Ministry is bringing under one umbrella the intelligence and criminal investigation units of the Income Tax department to enhance prosecution powers to counter terror financing and check transactions that pose threat to national security. A top official in the ministry said in New Delhi today, the department will now train and designate its officials in the rank of Inspectors as ‘Special Agents’ and ‘Agents’ (Criminal Investigation) while the newly-created Directorate of Criminal Investigation will be headed by the Director-General of Intelligence (Income Tax).

<><><>

The Delhi High Court today dismissed the bail plea of DMK MP Kanimozhi and Kalaignar TV MD Sharad Kumar in the 2G spectrum case. Justice Ajit Bharihoke said, there are certain prima facie evidences against the accused. Kanimozhi, the 43-year-old daughter of DMK supremo M Karunanidhi, and Kumar were named by the CBI for allegedly receiving  kick back to tune of 200 crore rupees. Both Kanimozhi and Kumar have 20 per cent stake each in Kalaignar TV Pvt Ltd which allegedly received   200 crore rupees through a circuitous route from Shahid Balwa promoted D B Realty.

<><><>

The Joint Parliamentary Committee (JPC) probing the 2G scam today decided to call all the former telecom secretaries  from 1998 to 2009 as witnesses in the next JPC meeting on July 7th and 8th. Speaking to reporters in New Delhi, JPC chairman P C Chacko disclosed that Chief of Enforcement Directorate Arun Mathur and officials of the Finance Ministry today briefed the JPC on the ongoing investigations into the 2G scam.

<><><>

In Puducherry, the 22 day old Rangasamy Cabinet was expanded today with the induction 4 new Ministers. The new Ministers are Mr.P.M.L Kalayana Sundaram, Mr.Chandrakasu,  Mr.P Rajavelu and Mr.N G Paneerselvam. The Lt.Governor Dr.Iqbal Singh administered the oath of office and secrecy to the new Ministers at a simple function held at Raj Niwas.

<><><>

The Defence Minister A.K. Antony has said that the country is going through a transparency revolution which can’t be stopped midway. He said the transition was facing problems as the country  including politicians, bureaucrats, businessmen, armed forces and all those who are holding key position are not ready for this transition. He quipped that secrecy is becoming a thing of the past. The Defence Minister was talking to reporters in New Delhi today  after inaugurating a new conference hall of the Press Club of India. Antony‘s observations assume significance against the backdrop of agitations demanding more openness and accountability in Government functioning. Crediting Parliament for increasing transparency in the country, Antony said, the Right to Information Act, passed by Parliament in 2005, will help the transparency revolution percolate to all walks of life, organisations and ultimately all families.

<><><>

The government is confident of achieving economic growth rate of 8.75 per cent in the current financial year. Addressing the Chief Commissioners and Director Generals of Excise and Customs in New Delhi today, the  Finance Minister Mr. Pranab Mukherjee  said, despite registering a growth rate of 7.8 per cent in the last quarter, it will be 0.25 per cent more or 0.25 per cent less than 8.75 per cent in current fiscal year.

He said sustained efforts are needed to achieve indirect tax collection target of 3.92 lakh crore rupees. He said it is  about 15 per cent more than the last fiscal. Noting serious concern about growing litigation with the taxpayers , the Finance Minister called upon the tax officials to work towards reducing the tax litigations.

<><><>

 The Agriculture minister Sharad Pawar today said agriculture has to become more competitive, efficient, and profitable. He urged scientists to develop mechanism to reduce  vulnerability of agriculture to climate change.  Addressing the Parliamentary Consultative Committee Meeting of his ministry in New Delhi, Mr Pawar said,  the country had built capacity to withstand climatic extremes such as drought by setting up buffer food stocks, strengthening irrigation infrastructure and developing agriculture insurance schemes. Mr Pawar said a key requirement is to substantially increase the capital investment in agriculture.

<><><>

In Pakistan, at least 20 people were killed today  in US drone strikes in an outskirt village of Miranshah town in the North Waziristan tribal area. According to local sources, five U.S. pilotless fighters were hovering before four missiles were fired into a compound and two at a vehicle in the Shawal area.   On Monday, three such attacks targeting the same area and the adjacent South Waziristan tribal area killed at least 21 people, mostly believed to be Punjabi Taliban.

<><><>

A powerful blast rocked the Panchvati area of Nashik city this afternoon, killing at least  three people . The blast occurred inside a three storey building which  suffered huge damages. While some people are still believed to be trapped inside the debris, the number of injured is still not clear.

<><><>

NEWS FROM THE BUSINESS WORLD.

Assam Chief Minister Tarun Gogoi has said that his government will carry forward the peace process with banned outfit ULFA and other groups. Addressing the third and final day of the inaugural session of the 13th State Assembly today, Mr. Gogoi said that the Assam government is committed to achieve overall progress of the state. He also said, steps will be taken to tackle the issue of corruption. Meanwhile, Senior Congress leader Bhimanand Tanti has been elected unanimously as the Deputy Speaker of the house.

<><><>

In the second cricket one-dayer against India at Queen’s Park Oval in Trinidad,  the West Indies were 189 for 3 in 38.4 overs, a short while ago.

Earlier,  Indian skipper Suresh Raina won the toss and  elected to bowl. In the five-match series, India are leading one-nil after recording a four-wicket victory in the first encounter played at the same venue on Monday.

<><><>

The Iranian President, Mr. Mahmoud Ahmadinejad, has announced in Tehran that his  country will never stop uranium enrichment. Speaking at a press conference  he said,  country is determined to push forward the programme.  Ahmadinejad alleged that the West is against Iran‘s independence and progress by using  nuclear issue as a pretext and excuse.   In January, six world powers wrapped up crucial nuclear talks with Iran in Istanbul but failed to reach any agreement on the Iranian nuclear program.  The West suspects that Iran‘s uranium enrichment may be meant for producing nuclear weapons, which has been denied by Iranian officials.

<><><>

India‘s latest warship ‘INS Kabra’ was today commissioned at Kochi Naval Base. This will add edge to Indian Navy in combating low intensity conflicts and anti-piracy operations. With a top speed of over 35 knots and manoeuvrability offered by her water-jet propulsion, the ship is  ideally suited for high-speed interdiction of fast-moving targets and useful in search and rescue operations. AIR correspondent reports, INS Kabra complies with the latest regulations of International Maritime Organisation on sea pollution control.

<><><>

Preparations are on for the user trial of the nuclear capable Prithvi-II missile by Army tomorrow at the Integrated Test Range (ITR) in Chandipur in Odisha. Defence sources said in New Delhi today, range co-ordination work is almost complete. Our correspondent reports, the twin-engine Prithvi-II is nine metre-long and one metre wide. It has features to deceive enemy missiles and is equipped with added inertial navigation systems.

<><><>

Saina Nehwal has advanced to the second round of the Thailand Open Grand Prix Gold badminton tournament. In the first round of the women’s singles in Bangkok today, the top seed and world number four defeated Lu Lan of China 21-17, 14-21, 21-18.

In the men’s singles, four Indians –  P. Kashyap, Sourabh Verma, R.M.V. Gurusai Datt,  and Ajay Jayaram – entered the second round which is also scheduled for today.

<><><>

 

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: