>local sirsa news समाचार

7 जून

>

अनाधिकृत लोड की स्वैच्छिक घोषणा योजना शुरू
सिरसा,
6 जून।  भूमिगत जलस्तर का ज्यादा दोहन या वर्षा की कमी के कारण भूमिगत जलस्तर लगातार रूप से नीचे जा रहा है जिसके कारण किसानों को मजबूरीवश अपने नलकूपों की मोटरों की क्षमता बढ़ानी पड़ रही है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण की स्वीकृति के बिना नलकूपों पर लोड बढ़ाना गैर-कानूनी है जिस पर भारी जुर्माना किया जा सकता है। किन्तु किसानों की मजबूरी व नियमों के प्रति अनभिज्ञता के दृष्टिगत दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने कृषि नलकूपों पर बढ़ाए गए अनाधिकृत लोड की स्वैच्छिक घोषणा योजना शुरू कर उन्हें बिना जुर्माना अदा किए बढ़ा हुआ लोड नियमित करवाने का एक सुनहरी अवसर दिया है। ये जानकारी आज यहां. उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने दी।.उन्होंने कहा कि अनाधिकृत रूप से बढ़ा लोड बिजली केअवांछित कटौतियों का और कम वोल्टेज स्तर का मुख्य कारण है जिसके कारण किसान आपूर्ति समय के  दौरान पूरा पानी प्राप्त नहीं कर पाते तथा उनकेउपकरणों के जलने का भी खतरा बना रहता है।
    उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा स्वैच्छा से लोड घोषित करने पर यदि बिजली आपूर्ति प्रणाली पर क्षमता से ज्यादा लोड रिकॉर्ड पर आ जाता है तो निगम द्वारा उक्त प्रणाली की क्षमता बढ़ाने की योजनाएं तैयार की जा सकेगी। इस समय कई फीडरों पर लोड क्षमता से ज्यादा है जबकि रिकॉर्ड पर क्षमता से कम जिस कारण क्षमता बढ़ाने की योजनाएं बनाने में कठिनाई आती है। उन्होंने किसानों से अपील की कि यदि नलकूप पर अनाधिकृत रूप से लोड बढ़ाया है तो उसे इस योजना के तहत तुरंत नियमित करवा लें।
    उन्होंने कहा कि योजना के तहत लोड नियमित करवाने की प्रक्रिया काफी सरल कर दी गई है। नलकूप उपभोक्ता अपने नलकूपों पर बढ़ाया गया लोड प्रार्थना व अनुबंध फ ार्म पर घोषित कर सकता है। इसके लिए नलकूप उपभोक्ता को कोई नया शर्त-पत्र या नई टेस्ट रिपोर्ट देने की आवश्यकता नहीं है वे स्वयं लिखित में दे सकते हैं।  ऐसे उपभोक्ता ने जिन्होंने पहले ही लोड में बढ़ोतरी का आवेदन किया है, इस योजना में शामिल हो सकते हैं। फ्लैट रेट नलकूपों वाले किसान भी योजना का लाभ उठा सकते हैं।
    यदि लाईनें और ट्रांसफ ार्मर आदि बढ़े हुए लोड को लेने में सक्षम हुए तो बढ़े हुए लोड को मौजूदा प्रणाली पर नियमित किया जाएगा। यदि लोड बढऩे पर प्रणाली की क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता होती है तो निगम के खर्चें पर प्रणाली की क्षमता में बढ़ोत्तरी की जाएगी। किसानों द्वारा नलकूप का बोर फे ल होने की अवस्था में नलकूप के नये बोर पर अनाधिकृत स्थानांतरण को भी उपभोक्ता द्वारा सम्बन्धित उपमण्डल अधिकारी के कार्यालय में स्वैच्छा से घोषित किया जा सकता है। ऐसे मामलों में  बिजली के अनाधिकृत उपयोग या चोरी आदि का मामला दर्ज नहीं किया जाएगा तथा निगम के मौजूदा नियमों के तहत आपूर्ति को नये बोर पर नियमित कर दिया जाएगा।  योजना अवधि के दौरान उपभोक्ताओं पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा। बढ़े हुए लोड को उपभोक्ता के आवेदन की तिथि से नियमित मान लिया जाएगा। जिन मामलों में नलकूप मालिक जीवित नहीं हैं वहां नलकूप का उपभोग करने वाले व्यक्ति इस योजना का लाभ लेकर लोड की अनाधिकृत बढ़ोतरी को नियमित करवा सकते हैं। ऐसे मामलो में उन्हें शपथ-पत्र देना होगा कि लोड बढ़ोतरी के लिए दिए गए ए.एण्ड ए. फार्म का नाम बदलवाने आदि अन्य किसी उद्देश्य से कोई सम्बन्ध नहीं होगा।
    उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ वे उपभोक्ता ही उठा सकते हैं जो निगम के बकायादार नहीं हैं या जिन्होंने अपनी पूरी बकाया राशि की अदायगी कर दी है। योजना की सुलभ उपलब्धता के लिए ऑप्रेशन विंग के उपमण्डल अधिकारियों के गंाव में खुले दरबारों का आयोजन करने के आदेश दिए गए हैं। यदि किसी उपभोक्ता को लोड घोषित करने में कोई कठिनाई आती है तो वह सम्बन्धित मुख्य अभियंता के फोन नम्बर 01662-223302 (हिसार जोन) तथा 011-28313780 (दिल्ली जोन) पर सूचना दें

21 नये सब-स्टेशनों का निर्माण व पुराने सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि की जाएगी
सिरसा,
6 जून । जिला सिरसा में बिजली सम्प्रेषण व वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिए सरकार की 350 करोड़ रूपये की एक व्यापक योजना है जिसके तहत विभिन्न स्तर के 21 नये सब-स्टेशनों का निर्माण व पुराने सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि की जाएगी।
    ये बात आज यहां सांसद डा0 अशोक तंवर ने जिला के गंाव जण्डवाला जाटान में 33 के.वी. स्तर के सब-स्टेशन के शिलान्यास उपरांत कहे। डा. तंवर ने बताया कि जिले में उपभोक्ताओं की लगातार बढ़ती संख्या और बिजली की मांग में बढ़ोतरी के दृष्टिगत बिजली वितरण प्रणाली की क्षमता बढ़ाने के लिए आवश्यकता बनती जा रही है। प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम और हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम की व्यापक योजना है। इस योजना के तहत विभिन्न स्तर के 21 नये सब-स्टेशनों का निर्माण •िया जाएगा और 33के.वी. स्तर के 14 पुराने सब-स्टेशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की जाएगी। नये बनने वाले सब-स्टेशनों में 400 के.वी. नुईयांवाली, 220 केवी. चोरमार, 132 के.वी. खैरकां, ढुढिय़ांवाली और कूरंगावाली तथा 33 केवी. सब-स्टेशन जण्डवाला जाटान, शेरगढ़, मल्लेकां, लहगेंवाला, खोखर, पीपली, पंजमाला, दादू, धोतर, बनी, फग्गू, ओटू, सुखचैन, बाहिया, दमदमा और ढुढिय़ांवाली शामिल हैं।
इसके अलावा जिला सिरसा में विभिन्न क्षमता के 2320 नये बिजली वितरक ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे जिनमें 735 ट्रांसफार्मर चालू वित्तीय वर्ष के दौरान स्थापित किए जाएंगे। कम क्षमता के 885 ट्रांसफार्मरों की जगह ज्यादा क्षमताके ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे। निगम ने जिला में 602 किलोमीटर लम्बाई की बिजली लाईनों का निर्माण करने की भी योजना तैयार की है। जिला केसभी गंावों में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की उच्च वोल्टेज वितरण प्रणाली की स्थापना की जा चुकी है।
    उन्होंने कहा कि पिछले लगभग साढ़े छह साल केसमयके दौरान जिला सिरसा में 33 के.वी. स्तर के 17 नये सब-स्टेशन शहीदांवाली, ढाणी कहान सिंह, रिसालिया खेड़ा, खुईयां मलकाना, मोहम्मदपुरीया, देसूजोधा, बड़ागुढा, जमाल, मिर्जापुर, कागदाना, अहमदपुर रोड़ सिरसा, पनिहारी, कूत्ताबढ़, बनसुधार, मस्तानगढ़, हरीपुरा और धोलपालिया चालू किए गए हैं। इस समय के दौरान जिला सिरसा में विभिन्न स्तर के 24 पुराने सब-स्टेशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की गई है जिनमें 220के.वी. सब-स्टेशन रानियां, 132 के.वी. सब-स्टेशन डिंग, सिकन्दरपुर, मिट्ठीसुरेरा, बेगू, ओढ़ां, माधोसिंघाना, रामनगरिया और जीवन नगर तथा 33 के.वी. सब-स्टेशन गंगा, फरवाई,कालांवाली, खारिया, रोड़ी,कहरवाला, भुरटवाला, पंजूआना, आस्सा खेड़ा, दड़बी, भावदीन, मिर्जापुर, ऐलनाबाद, ओल्ड साईट सिरसा और इंडस्ट्रियल एरिया सिरसा शामिल हैं। इसकेअलावा 13134 नये बिजली वितरक ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए हैं, 884 पुराने ट्रांसफार्मरों को बदलकर बड़ी क्षमता के नये ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं और बिजली लाईनों के घने जाल में 3186 किलोमीटर लम्बाई की अतिरिक्त वितरक लाईनों की बढ़ोतरी की गई है।
गंावों में बेहतर गुणवत्ता वाली निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा 83 नये 11के.वी. स्तर के फीडरों का निर्माण कर कृषि और घरेलू लोड को अलग-अलग किया जा चुका है। अब जिला सिरसा के सभी गंावों में निर्बाध बिजली आपूर्ति की जा रही है। इस दौरान जिला सिरसा में विभिन्न श्रेणी के 54982 अतिरिक्त बिजली कनैक्शन जारी किए गए, जिनमें 12196 किसान उपभोक्ताओं को नलकूप कनैक्शन दिए गए। राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत जिला में गरीबी रेखा से नीचे के स्तरके  19247 गरीब परिवारों के बिजली केमुफ्तकनैक्शन दिए गए।
    गंाव जण्डवाला जाटान में बनने वाले 33 के.वी. स्तर के सब-स्टेशन के  बारे में विस्तार से बताते हुए डा0 के वी सिंह ने कहा कि2.03 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले इस सब-स्टेशन से गंाव जण्डवाला जाटान, रत्ताखेड़ा, राजपुरा, रामपुरा व चोरमार के विभिन्न श्रेणी के 2153 बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर वोल्टेज व लगातार बिजली आपूर्ति का सीधा लाभ मिलेगा। प्रारम्भ में यहां एक 10 एम.वी.ए. क्षमता का एक बड़ा ट्रांसफार्मर स्थापित किया जाएगा। जिसे बिजली प्राप्ति के लिए पांच किलोमीटर की 33 के.वी. लाईन का निर्माण कर 220 के.वी. सब-स्टेशन चोरमार से जोड़ा जाएगा।
    इस अवसर पर उनके साथ मुख्यमंत्री हरियाणा के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह,पार्टी अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,डा. मुनीश नागपाल, बीडीपीओ ओढा, बलराज सिंह, दर्शन सिंह मलकाना, पटेल सिंह पूर्व सरपंच,सरपंच आसाखेड़ा रामकुमार, सरपंच गोदिकां विद्या देवी, सरपंच गंगा गुरादित्ता सिंह, विनोद बंसल, प्रकाश चन्द्र बंसल, रामजी लाल प्रजापत, निजी सचिव परमवीर सिंह, रामपाल दड़बी, मनदीप कसवां, ब्लॉक अध्यक्ष पवन गर्ग, दरबारा सिंह,भूपेश मेहत्ता,जगसीर मिठड़ी,नुहियांवाली की सरपंच राजबाला नेहरा,सरपंच प्रतिनिधि सोहन लाल नेहरा,राजेन्द्र नेहरा,जंडवाला जाटान के सरपंच वीरवंत सिंह,सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व भारी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।

रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा,
6 जून। खण्ड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से पंचायत भवन सिरसा के सभागार में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस आयेजन का शुभारंभ उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया द्वारा किया गया। इस शिविर में  लगभग 100 यूनिट रक्तदान एकत्रित हुआ। इस शिविर में जिले के आध्यापक वर्ग ने बड़े जोश से रक्तदान  शिविर में भाग लिया और सच्ची निष्ठा से  अपने कर्तव्य का निर्वाह किया। इस अवसर पर उपायुक्त महोदय ने प्ररेणा स्वरूप कहा कि जीवन में हम सभी स्वयं भी रक्त दान करें तथा हर  व्यक्ति को रक्तदान के लिए प्रेरित भी करे। इस मौके पर विभिन्न स्कूलों के आध्यापकों ने अपने विचार सांझे किए व दुसरों केा भी प्रेरित किया कि वे भी जीवन में अपने यह श्रेष्ठ कार्य को सच्ची लगन से करेंगे। इस अवसर पर श्री मति कुमकुम ग्रोवर, श्री यज्ञदत वर्मा व समस्त आध्यापक वर्ग आदि इस अवसर पर उपस्थित थे।

सरकार का संक ल्प हरियाणा को देश ही नहीं अपितु विश्व के मानचित्र पर अलग से पहचान दिलवाना है
सिरसा,
6 जून: देश व प्रदेश सरकार का संक ल्प हरियाणा को देश ही नहीं अपितु विश्व के मानचित्र पर अलग से पहचान दिलवाना है। इस संकल्प को हम अपने मौजूदा संसाधनो व जनशक्ति के सहयोग से पूरा करने का प्रयास कर रहे है। आज हरियाणा विकास का दूसरा नाम है और विकास के मामलों में हरियाणा ने अन्य राज्यों को पूरी तरह से पीछे छोड़ दिया है। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने उपमण्डल डबवाली के गांव नुहियांवाली,जण्डवाला जाटान,गोदिकां,गंगा,आसाखेड़ा आदि में करोड़ों रूपयों की परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करने के उपरान्त उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए कही। सांसद तंवर ने गांव नुहियांवाली, गोदिकां व गंगा में नवनिर्मित रॉजीव गांधी खेल स्टेडियम का उद्घाटन किया। राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक स्टेडियम के निर्माण पर 75 लाख रूपए की राशि खर्च की गई है। वहीं उन्होंने गांव नुहियांवाली में चोरमार खेड़ा से नुहियांवाली तक की 3 किलोमीटर लम्बी नवनिर्मित सड़क को भी गांव वासियों को समर्पित किया। अपने दौरे में सांसद तंवर ने गांव जंडवाला जाटान में 33 केवी सब स्टेशन का भी नींव पत्थर रखा। साथ ही उन्होंने गांव आसाखेड़ा में नवनिर्मित आंगनवाड़ी भवन का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर उनके साथ मुख्यमंत्री हरियाणा के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह,पार्टी अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,डा. मुनीश नागपाल, बीडीपीओ ओढा, बलराज सिंह, दर्शन सिंह मलकाना, पटेल सिंह पूर्व सरपंच,सरपंच आसाखेड़ा रामकुमार, सरपंच गोदिकां विद्या देवी, सरपंच गंगा गुरादित्ता सिंह, विनोद बंसल, प्रकाश चन्द्र बंसल, रामजी लाल प्रजापत, निजी सचिव परमवीर सिंह, रामपाल दड़बी, मनदीप कसवां, ब्लॉक अध्यक्ष पवन गर्ग, दरबारा सिंह,भूपेश मेहत्ता,जगसीर मिठड़ी,नुहियांवाली की सरपंच राजबाला नेहरा,सरपंच प्रतिनिधि सोहन लाल नेहरा,राजेन्द्र नेहरा,जंडवाला जाटान के सरपंच वीरवंत सिंह,सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व भारी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।
                                    उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए डा. तंवर ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश हैं जिसकी 70 प्रतिशत आबादी गांवो में बसती हैं। यूपीए सरकार का प्रयास हैं कि देश के किसान को ताकत मिले, गरीब का भला हो और देश आर्थिक, सामाजिक व राजनैतिक तौर पर मजबूत राष्ट्र बने। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ऐसी पार्टी है जो आमजन की हितैषी है। कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता कर्मठ व ईमानदार है। वे अपने कर्तव्य का पालन निष्ठा से निभाते है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार ने जनता के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया है जिससे आम आदमी को सीधा लाभ पहुंच रहा है और देश व प्रदेश की जनता सरकार से बेहद खुश है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विकास कार्यों के लिए करोड़ों रुपए की ग्रांट शहरों व गांवों में भेजी जाती है। और सभी गांवों में समान रुप से विकास कार्य करवाए जा रहे है। गांवों में भी शहरों जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है जिससे गरीब व किसान को मजबूती मिली है।
                        उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जननी शिशु सुरक्षा योजना,मनरेगा,भारत निर्माण योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की पूरे देश में प्रशंसा की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली व्यवस्था को मजबूत करने के लिए जिला फतेहाबाद में उत्तरी भारत का एकमात्र परमाणु सयंत्र लगाया जा रहा है जो 2800 मेगावाट का होगा जिस पर 12 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इस सयंत्र के स्थापित होने से प्रदेश के साथ-साथ सिरसा जिला में किसी भी प्रकार की बिजली की कोई कमी नहीं रहेगी। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा सड़कों का निर्माण,स्वच्छ पेयजल, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे है जिन पर भी करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण,नई खेल व शिक्षा नीति इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना, राजीव गांधी बीमा योजना, गरीबों को सौ-सौ गज के प्लाट आदि विभिन्न योजनाओं की अन्य राज्य की सरकारें भी अनुसरण कर रही है और पूरे देश में इन नीतियों की प्रशंसा की जा रही है।
                                     पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के पास आज कुशल नेतृत्व व अच्छी नीतियां है, जिनकी बदौलत आज पूरे देश व प्रदेश में एक समान रूप से सभी क्षेत्रों में विकास कार्य करवाए जा रहें है। शहरों के साथ साथ गांवों के विकास में भी पूरा पैसा खर्च किया जा रहा है। आज प्रदेश बिजली के मामले में आत्म निर्भर बनने जा रहा है और आने वाले दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में 20 से 22 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि पेयजल व्यवस्था पर भी आज प्रदेश में करोड़ो रूपए खर्च किए जा रहे है, वही किसानों को भी फसलों के लिए अंतिम टेल तक पानी की समुचित व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोग मेरे परिवार के समान है। उन्होंने कहा कि मुझे हमेशा से ही यहां के लोगों से प्यार व सहयोग मिलता रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की करनी और कथनी में कोई अंतर नहीं है। वे विकास पुरुष है। उनकी महान छवि के कारण आज प्रदेश दिन दोगुनी और रात चौगुनी उन्नति कर रहा है और देश में हरियाणा नंबर वन बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा के नेतृत्व में विकास के नए आयाम स्थापित हुए है। इससे पूर्व सांसद तंवर ओढा स्थित बीडीपीओ कार्यालय पहुंचे और 101 लाभार्थियों को इंदिरा गांधी आवास योजना के तहत चैक वितरित किए

सिरसा हरियाणा का अंतिम छोर न होकर प्रदेश का ताज है                  
सिरसा,
6 जून। सिरसा हरियाणा का अंतिम छोर न होकर प्रदेश का ताज है, दिल है। इसको हरियाणा का ताज बनाने के लिए जिले के किसानों, व्यापारियों, युवाओं और छात्रों ने अपना अमूल्य योगदान दिया है, जिसके चलते मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने इस ताज में और अधिक हीरे जड़े हैं और 11 जून को इस ताज को और अधिक भव्य बनाने के लिए कई नई योजना की घोषणा करेंगे। उपरोक्त शब्द हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने मुख्यमंत्री के अभिनंदन समारोह हेतु चलाए गए जनसंपर्क अभियान के दौरान गांव बप्पां में एक सभा को संबोधित करते हुए कहे। श्री कांडा ने कहा कि सिरसा संतों की नगरी है, जहां सभी लोग भाईचारे और प्रेम-प्यार से अपना-अपना व्यवसाय कर रहे हंै। सिरसा जिले को हरियाणा में नंबर-वन बनाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के कुशल नेतृत्व में और भाई गोपाल कांडा के प्रयासों से अनेक परियोजनाएं बनकर तैयार हो चुकी हैं और कई अन्य बड़ी योजनाएं बनाई गई हैं, जिनका खुलासा मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा 11 जून को अभिनंदन समारोह के दौरान करेंगे। इस अभिनंदन समारोह से पहले मुख्यमंत्री अरोड़वंश धर्मशाला और अग्रवाल धर्मशाला का शिलान्यास करेंगे। श्री कांडा ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे इस अभिनंदन समारोह में पहुंच कर इसकी भव्यता बढ़ाएं और सिरसा के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। आप लोगों के भारी संख्या में वहां मौजूद होने से जहां मुख्यमंत्री का मान-सम्मान बढ़ेगा, कांग्रेस पार्टी की साख बढ़ेगी व वहीं भाई गोपाल कांडा के हाथ मजबूत होंगे और वे आप लोगों की चंडीगढ़ में जमकर वकालत कर सकेंगे। गांव में पहुंचने पर श्री कांडा का सरपंच सुभाष चावला, निशान सिंह सिंहमार, बूटा सिंह, चन्द्रबाला,  गुरलाभ सिंह झोरड़, गुरचरण सिंह मत्तड़, शीला देवी, नरेश बप्पां सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने भव्य स्वागत किया और उन्हें आश्वासन दिया कि वे 11 जून को भारी संख्या में सिरसा पहुंचकर मुख्यमंत्री के अभिनंदन समारोह में आवश्य शिरकत करेंगे। इस अवसर पर दर्शन इंदौरा, मक्खन सिंह ख्योंवाली, स. विक्रमजीत सिंह एडवोकेट, सूरत सैनी, मोती सैनी, गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर, भूपेश गोयल, रानी रंधावा, रोशनी देवी, सुशील सैनी, जयसिंह चेयरमैन, अमन सर्राफ सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा का दूसरा नाम विकास की झड़ी: भूपेश मेहता
सिरसा
। आगामी 11 जून को चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सिरसा आगमनपर होने वाले अभिनंदन समारोह को लेकर ब्लाक  कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने शहर के विभिन्न वार्डों का दौरा करके लोगों को अभिनंदन समारोह का न्यौता दिया। इस अवसर पर वार्डवासियों को संबोधित करते हुए भूपेश मेहता ने कहा कि वर्षों से विकास से महरूम जिला सिरसा को विकास के क्षेत्र में अग्रणी बनाने में मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सासंद अशोक तंवर का अहम योगदान है। श्री मेहता ने कहा कि राज्य के सभी क्षेत्रों में एक समान बिना भेदभाव के विकास कार्य करवाकर मुख्यमंत्री श्री हुड्डा प्रदेश में इतने विकास कार्य करवाए है कि श्री हुड्डा को अगर विकास की झड़ी लगाने वाले की संज्ञा की दी जाए तो कोई अतिश्योक्ति नही होगी। श्री मेहता ने कहा कि जिलावासी 11 जून को मुख्यमंत्री श्री हुड्डा के सिरसा में होने वाले अभिनंदन समारोह को लेकर उत्सुक है तथा हजारों की संख्या में शिरकत करके इस समारोह को ऐतिहासिक बना देंगे। इस अवसर पर सुनीता वर्मा, हरबंस लाल, रमेश वर्मा, कमेलश आहूजा, दयाल बेरी, पूजा वर्मा, कृष्णा रानी, बाबू लाल, बलदेव वर्मा, विपिन, रवि मेहता, औमप्रकाश एंथोनी, विनोद उपाध्याय, रमेश गोयल, प्रेम सैनी, विनोद भाटिया, पवन सिंगला, धर्मवीर, भूपेंद्र हैप्पी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

2 किलो चूरापोस्त सहित काबू
सिरसा
। जिला की सदर डबवाली पुलिस ने गांव आसाखेड़ा क्षेत्र से गुरजंट पुत्र गुरदेव निवासी महाराज जिला रामपुरा फुल को 2 किलो चूरापोस्त सहित काबू किया। शहर सिरसा पुलिस ने शाह सतनाम जी चौक से दो लोगों को हुडदंगबाजी करने के आरोप में काबू किया। पकड़े गए आरोपियों की पहचान निर्मल पुत्र देसराज व डान पुत्र राजू निवासी मेलाग्राउंड के रूप में हुई है। शहर सिरसा पुलिस ने रामकुमार पुत्र सेवा ङ्क्षसह निवासी सदर बाजार को भादरा तालाब क्षेत्र से 12 बोतल शराब सहित काबू किया। सदर सिरसा पुलिस ने गांव सिंकदरपुर निवासी कर्मजीत पुत्र प्यारा सिंह को 10 बोतल शराब सहित काबू किया।

कांग्रेस राज में किसी भी व्यक्ति के साथ अन्याय नहीं होने दिया
सिरसा
। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि कांग्रेस राज में किसी भी व्यक्ति के साथ अन्याय नहीं होने दिया और मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की नेक नियती के कारण हर वर्ग को पूरा मान-सम्मान मिल रहा है। आगामी 11 जून को सिरसा में आ रहेे मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यक्रमों में भारी संख्या में भाग लेने का आह्वान करते हुए यह बात श्री शर्मा ने पीर बस्ती वार्ड नंबर 22 में कही। इस मौके पर उनके साथ मा. राजकुमार वर्मा, संजय शर्मा, हरीश सोनी, तिलक चंदेल, भोला जैन, संत लाल गुंबर, युसूफ खान, सुखदेव बाजीगर व बृजदान चारन सहित अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ता भी मौजूद थे। इस मौके पर श्री शर्मा ने वार्ड वासियों की शिकायतें भी सुनी।
    श्री शर्मा को लोगों ने बताया कि उनके वार्ड में पाने के पानी के लिए टयूबवैल की समस्या, बीपीएल व राशन कार्ड न बने होने के साथ कच्ची गली व स्ट्रीट लाइटों न लगने की समस्याएं होने के कारण लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। इसके अलावा लोगों ने वार्ड में एक मंदिर निर्माण की भी मांग रखी। लोगों को शिकायतों व समस्याओं को सुनते हुए श्री शर्मा ने इन्हें पूरा करवाने का आश्वासन देते दिया। इस दौरान कार्यक्रमों में भारी से भारी संख्या में पहुंचने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कभी भेदभाव की राजनीति नहीं की । गरीब तबके के लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने का काम कांग्रेस सरकार ने ही किया है। उन्होंने कहा कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा 11 जून को शहर में करोड़ों रूपए की परियोजनाओं कि शुरूआत करेंगे । उन्होंने यह भी बताया कि इस दिन मुख्यमंत्री हुड्डा अग्रवाल व अरोड़वंश की चिरलंबित मांग पर धर्मशालाओं का नींव पत्थर रखेंगे साथ ही सिरसा के लोगों के लिए रानियां रोड़ पर अत्याधुनिक अस्पताल का शिलान्यास भी करेंगे। इस मौके पर महीपाल शर्मा, कृष्ण, रमेश, ओम प्रकाश, सुखबीर सिंह, राम प्रताप योगी, हरि सिंह, भोला सिंह, प्रताप सिंह, गंगा देवी, सावित्री देवी, कृष्णा देवी, बिमला देवी, सुरेंद्र , दीपक व कुलदीप सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

कांग्रेस प्रत्येक कार्यकर्ता को हमेशा बराबर का मान सम्मान देती है
डबवाली,
6 जून। प्रदेश कांग्रेस के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा है कि कांग्रेस प्रत्येक कार्यकर्ता को हमेशा बराबर का मान सम्मान देती है। इसलिए आज कांग्रेस का ग्राफ निरंतर बढ़ता जा रहा है। श्री कांडा आज डबवाली में बठिंडा रोड पर आयोजित एक कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि  कांग्रेस की बढ़ती लोकप्रियता का प्रमाण यहीं से मिलता है कि हाल ही में हुए असम, केरल और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने आपार सफलता हासिल की है।  गोबिंद कांडा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ की हड्डी व नींव की ईंट है। उन्होंने अगामी 11 जून को सिरसा में होने वाले मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के अभिनंदन समारोह के लिए अधिक से अधिक संख्या में सिरसा पहूंचेन का आह्वान किया । उन्होंने कहा डबवाली क्षेत्र के कार्यकर्ता जब भी उन्हें बुलांएगे वे एक आवाज पर यहां हाजिर हो जाएंगे। श्री कांडा ने कहा हरियाणा में हुड्डा नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में पूरे राज्य में विकास का पहिया सरपट दौड़ रहा है। सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों  में सामान विकास हो रहा है। कहीं भी कोई क्षेत्र विकास से अछुता नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य में शिक्षा व खेल पर भी अधिक से अधिक जोर दिया जा रहा है ताकि शिक्षा के अभाव में कोई भी वर्ग पिछड़ा न रहे और उनका भविष्य उज्जवल बनाया जा सके। साथ ही साथ खेल नीति से गांव-गांव से छुपी प्रतिभाओं को भी आगे लाने का प्रयास किया जा रहा है। श्री कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की नीतियों व नीयत का ही प्रमाण है कि सिरसा में करोड़ों रूपये की लागत की विकास योजनाओं को अमलीजामा पहनाया गया है तथा सभी समुदायों को ध्यान रखते हुए अनेक कल्याणकारी योजनाओं को सिरे चढ़ाया गया है। इसी के परिणाम स्वरूप सिरसा जिला के दो समुदायों अग्रवाल समाज व अरोड़वंश समाज को धर्मशाला निर्माण के लिए शहर के दिल कहे जाने वाले इलाके में भूमि अॅलाट की है। उन्होंने उपस्थितजन से आह्वान किया के वे लोगों से जनसंपर्क करके अगामी 11 जून को सिरसा में होने वाले मुख्यमंत्री के अभिनंदन समारोह के लिए न्यौता दे तथा अधिक से अधिक संख्या में वहां पहुंचे। इस अवसर पर पूर्व चेयरमैन कुलदीप गदराना ने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे विपक्ष के भ्रामक प्रचार से जनता को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास आज कोई एक ऐेसा मुद्दा नहीं है कि जिससे वो कांग्रेस सरकार की खामी बता सके। इसलिए आए दिन कोई न कोई बहाना बना कर अपना अस्तित्व बचाए रखने के लिए मन घढंत बयान बाजी कर रहें है। श्री गदराना ने कहा कि ऐलनाबाद में हुए दादी पोती हत्याकांड को सुलझा लिया है। इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता जग्गा बराड़, छोटू सहारण, जिला पार्षद कैलाश रानी कंबोज, पूर्व चेयरपर्सन शिंपा जैन, भूपेश गोयल, राजेंद्र जैन, पार्षद हरनेक सिंह, रामजी लाल प्रधान, राकेश वाल्मिकी, नंदलाल, आर के वर्मा, गोपाल मित्तल, सुखविंद्र आर्य सहित भारी संख्या में नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य तथा ग्राम पंचों की उप चुनाव प्रक्रिया शुरू
 सिरसा
, 6 जून : जिला मेेंं जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य तथा ग्राम पंचों की उप चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है उपचुनाव के जिए कल सात जून से 9 जून तक नामांकन फार्म भरवाए जाऐगे । यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिला परिषद के वार्ड नं0 एक के उपचुनाव के लिए जिला मुख्यालय पर, पंचायत समिति, रानियां े वार्ड नं0 6 के चुनाव के लिए खण्ड मुख्यालय  पर और ग्रामपंचायतों के पंचों के उप चुनाव के लिए संबधित गांव में ही नामांकन फार्म भरवाए जाऐंगे।
    उन्होंने बताया कि नामांकन फार्मो की जांच का कार्य 10 जून को प्रात: 10 बजे से सायं चार बजे तक किया जाएगा। आगामी 13 जून को सायं चार बजे तक इच्छुक उम्मीदवार अपना नामांक न फार्म वापिस ले सकेंगे। इसके बाद 13 जून को सायं चार बजे के बाद चुनाव चिह्न अलाट कर दिए जाएंगे। तत्पश्चात जहां कही भी जरूरी हुआ तो 19 जून को प्रात: 8 बजे से सायं 4 बजे तक मतदान करवाया जाएगा।  पंच चुनाव की मतगणना का कार्य मतदान के सम्पन्न होने के तुरन्त बाद तथा पंचायत समिति व जिला परिषद के उपचुनाव की मतगणना का कार्य 20 जून को प्रात: 8 बजे  शुरू किया जाएगा।
    उपायुक्त ने बताया कि सिरसा जिला में जिला परिषद के वार्ड नं0 1, पंचायत समिति रानिया के वार्ड नं0 6, डबवाली खण्ड के अलीकां गांव में वार्ड नं0 2 क े पंच,  ऐलनाबाद के मूसली गांव में वार्ड नं0 7 की एस सी जाति की महिला पंच पदके लिए उपचुनाव होना है। सिरसा खण्ड के अलानूर उर्फ नानकपुर के वार्ड तीन की महिला पंच के लिए,  पतली डाबर वार्ड नं0 6 में पंच पद तथा शाहपुर बेगू वार्ड नं0 12 में पंच पद का उपचुनाव होना है।

चौ. भजन लाल के आकस्मिक निधन पर गहरा दु:ख प्रकट किया
सिरसा
। आज स्थानीय लार्ड शिवा कालेज आफ फार्मेसी सिरसा में सभी शिक्षक, गैरशिक्षक एवं विद्यार्थीयों की संयुक्त रूप से शोक सभा हुई, जिसमें संस्था के चेयरमेन चौ. साहिब राम गोदारा ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री व विश्रोई रत्न से सम्मानित चौ. भजन लाल के आकस्मिक निधन पर गहरा दु:ख प्रकट किया तथा भगवान से प्रार्थना की कि दिवंगत आत्मा को परमपिता परमात्मा अपने चरणो में स्थान दे। संस्था के महानिदेशक श्री देश कमल विश्रोई ने चौ. भजन लाल को श्रद्धांजली अर्पित करते हुए कहा कि चौ. भजन लाल सभी धर्मों व जातियों को सम्मान देते थे व हरियाणा की 36 बिरादरीयों में लोकप्रिय थे।
    संस्था के महासचिव श्री सोम प्रकाश एडवोकेट ने कहा कि चौ. भजन लाल अपनी मृद भाषा व मिलनसार स्वभाव के कारण एक साधारण परिवार से उठकर हरियाणा के मुख्यमंत्री व केंद्र सरकार में भी महत्वपूर्ण पदों पर लंबे समय तक कार्यरत रहे। प्राचार्य डा0 यशपाल सिंगला ने बताया कि चौ. भजन लाल जी ने अपनी दूरदर्षिता दिखाते हुए शिक्षा के क्षेत्र में भी हरियाणा को अपना अहम योगदान देते हुए हिसार में गुरू जम्भेश्वर विश्वविद्यालय स्थापित किया। सभा में उपस्थित सभी सदस्यों ने विश्रोई परिवार के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की।
    तदोपरांत कालेज प्रांगण में सभी विद्यार्थियों एवं स्टाफ सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा के लिए भगवान से प्रार्थना की कि परमपिता परमात्मा इस महान आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें व विश्रोई परिवार को इस सदमें से उबरने की शक्ति प्रदान करें।

इनेलो विकास में रोड़ा बन रही है-मलकीत सिंह खोसा
सिरसा, 7 जून। कांग्रेस के जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने इनेलो के बंद के आह्वान की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि इनेलो विकास में रोड़ा बन रही है। उन्होंने कहा कि पहले भी जब मुख्यमंत्री सिरसा आए थे तो इन्होंने सिरसा बंद किया था और 11 जून को भी जब भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का सिरसा में आगमन होगा तो फिर से सिरसा बंद करना चाहते है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा क्योंकि  प्रदेश की जनता जान गई है कि विकास का दूसरा नाम हुड्डा सरक ार है। उन्होंने कहा कि इनेलो की ऐसी नीति कभी भी कामयाब नहीं होगी क्योंकि पूरे प्रदेश को पता है कि इनेलो कैसी राजनीति करती है। इनेलो ने सदा ही जनता को भड़काने का काम किया है और ऐसा फिर करना चाहती है लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो पाऐगा क्योंकि जनता का विश्चास कांग्रेस में है। उन्होंने कहा कि इस बार का यह अभिनंदन सामरोह अब तक बड़ा समारोह होगा जो कि किसी के रोकने से नहीं रूकेगा। वहीं खोसा ने लोगों से अगामी 11 जून को सिरसा में होने वाले मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के अभिनंदन समारोह के लिए अधिक से अधिक संख्या में सिरसा पहूंचने का आह्वान करते हुए कहा है कि कांग्रेस पार्टी का कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ की हड्डी व नींव की ईंट है। हरियाणा आज विकास का दूसरा नाम बन गया है और विकास के मामलों में हरियाणा ने अन्य राज्यों को पूरी तरह से पीछे छोड़ दिया है। सरकार का संकल्प हरियाणा प्रदेश को देश ही नहीं अपितु विश्व के मानचित्र पर अलग से पहचान दिलवाना है। इस संकल्प को हम अपने मौजूदा संसाधनो व जनशक्ति के सहयोग से पूरा करने का अथक प्रयास कर रहे है। खोसा ने विकास पर नजर डालते हुए कहा कि कहीं भी कोई क्षेत्र विकास से अछुता नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य में शिक्षा व खेल पर भी अधिक से अधिक जोर दिया जा रहा है ताकि शिक्षा के अभाव में कोई भी वर्ग पिछड़ा न रहे और उनका भविष्य उज्जवल बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि आज हमें मुख्यमंत्री का साथ देना चाहिए ताकि विकास की गति को और तेज किया जा सके।

जंडवाला जाटान में 33 के.वी सबस्टेशन का उद्घाटन
ओढ़ां

    जिला सिरसा में बिजली सम्प्रेषण व वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिए सरकार की 350 करोड़ रूपये की एक व्यापक योजना है जिसके तहत विभिन्न स्तर के 21 नये सब-स्टेशनों का निर्माण व पुराने सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि की जाएगी।
    ये बात आज यहां सांसद डा0 अशोक तंवर ने जिला के गंाव जण्डवाला जाटान में 33 के.वी. स्तर के सब-स्टेशन के शिलान्यास उपरांत कहे। डा. तंवर ने बताया कि जिले में उपभोक्ताओं की लगातार बढ़ती संख्या और बिजली की मांग में बढ़ोतरी के दृष्टिगत बिजली वितरण प्रणाली की क्षमता बढ़ाने के लिए आवश्यकता बनती जा रही है। प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम और हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम की व्यापक योजना है। इस योजना केतहत विभिन्न स्तर के 21 नये सब-स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा और 33 के.वी. स्तर के 14 पुराने सब-स्टेशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की जाएगी। नये बनने वाले सब-स्टेशनों में 400 के.वी. नुईयांवाली, 220 केवी. चोरमार, 132 के.वी. खैरकां, ढुढिय़ांवाली और कूरंगावाली तथा 33 केवी. सब-स्टेशन जण्डवाला जाटान, शेरगढ़, मल्लेकां, लहगेंवाला, खोखर, पीपली, पंजमाला, दादू, धोतर, बनी, फग्गू, ओटू, सुखचैन, बाहिया, दमदमा और ढुढिय़ांवाली शामिल हैं।
            इसके अलावा जिला सिरसा में विभिन्न क्षमता के 2320 नये बिजली वितरक ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे जिनमें 735 ट्रांसफार्मर चालू वित्तीय वर्ष के दौरान स्थापित किए जाएंगे। कम क्षमता के 885 ट्रांसफार्मरों की जगह ज्यादा क्षमता केट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे। निगम ने जिला में 602 किलोमीटर लम्बाई की बिजली लाईनों का निर्माण करने की भी योजना तैयार की है। जिला के सभी गंावों में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की उच्च वोल्टेज वितरण प्रणाली की स्थापना की जा चुकी है।
    उन्होंने कहा कि पिछले लगभग साढ़े छह साल के समय के दौरान जिला सिरसा में 33 के.वी. स्तर के 17 नये सब-स्टेशन शहीदांवाली, ढाणी काहन सिंह, रिसालिया खेड़ा, खुईयां मलकाना, मोहम्मदपुरीया, देसूजोधा, बड़ागुढा, जमाल, मिर्जापुर, कागदाना, अहमदपुर रोड़ सिरसा, पनिहारी, कूत्ताबढ़, बनसुधार, मस्तानगढ़, हरीपुरा और धोलपालिया चालू किए गए हैं। इस समय के दौरान जिला सिरसा में विभिन्न स्तर के 24 पुराने सब-स्टेशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की गई है जिनमें 220 के.वी. सब-स्टेशन रानियां, 132 के.वी. सब-स्टेशन डिंग, सिकन्दरपुर, मिट्ठीसुरेरा, बेगू, ओढ़ां, माधोसिंघाना, रामनगरिया और जीवन नगर तथा 33 के.वी. सब-स्टेशन गंगा, फरवाई,कालांवाली, खारिया, रोड़ी,केहरवाला, भुरटवाला, पंजूआना, आसा खेड़ा, दड़बी, भावदीन, मिर्जापुर, ऐलनाबाद, ओल्ड साईट सिरसा और इंडस्ट्रियल एरिया सिरसा शामिल हैं। इसके अलावा 13134 नये बिजली वितरक ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए हैं, 884 पुराने ट्रांसफार्मरों को बदलकर बड़ी क्षमता के नये ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं और बिजली लाईनों के घने जाल में 3186 किलोमीटर लम्बाई की अतिरिक्त वितरक लाईनों की बढ़ोतरी की गई है।
                                     गंावों में बेहतर गुणवत्ता वाली निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा 83 नये 11के.वी. स्तर के फीडरों का निर्माण कर कृषि और घरेलू लोड को अलग-अलग किया जा चुका है। अब जिला सिरसा के सभी गंावों में निर्बाध बिजली आपूर्ति की जा रही है। इस दौरान जिला सिरसा में विभिन्न श्रेणी के 54982 अतिरिक्त बिजली कनैक्शन जारी किए गए, जिनमें 12196 किसान उपभोक्ताओं को नलकूप कनैक्शन दिए गए। राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत जिला में गरीबी रेखा से नीचे के स्तर के 19247 गरीब परिवारों के बिजली के मुफ्त कनैक्शन दिए गए।
    गंाव जण्डवाला जाटान में बनने वाले 33 के.वी. स्तर के सब-स्टेशन के बारे में विस्तार से बताते हुए डा0 के वी सिंह ने कहा कि2.03 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले इस सब-स्टेशन से गंाव जण्डवाला जाटान, रत्ताखेड़ा, राजपुरा, रामपुरा व चोरमार के विभिन्न श्रेणी के 2153 बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर वोल्टेज व लगातार बिजली आपूर्ति का सीधा लाभ मिलेगा। प्रारम्भ में यहां एक 10 एम.वी.ए. क्षमता का एक बड़ा ट्रांसफार्मर स्थापित किया जाएगा। जिसे बिजली प्राप्ति के लिए पांच किलोमीटर की 33 के.वी. लाईन का निर्माण कर 220 के.वी. सब-स्टेशन चोरमार से जोड़ा जाएगा।
    इस अवसर पर उनके साथ मुख्यमंत्री हरियाणा के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह, पार्टी अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, डा. मुनीश नागपाल, बीडीपीओ ओढा बलराज सिंह, भूपेश मेहत्ता, दर्शन सिंह मलकाना, ब्लॉक अध्यक्ष पवन गर्ग, दरबारा सिंह, जगसीर मिठड़ी, नुहियांवाली की सरपंच राजबाला नेहरा, सोहन लाल नेहरा, राजेन्द्र नेहरा, जंडवाला जाटान के सरपंच वीरवंत सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व भारी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।

101 लाभार्थियों को इंदिरा गांधी आवास योजना के तहत 27 लाख रुपए से अधिक राशी के चैक वितरित किए
ओढ़ां

    सांसद डॉ. तंवर ने ओढा स्थित बीडीपीओ कार्यालय में 101 लाभार्थियों को इंदिरा गांधी आवास योजना के तहत 27 लाख रुपए से अधिक राशी के चैक वितरित किए। चैक वितरण समारोह को संबोधित करते हुए डॉ. तंवर ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व स्वर्गीय प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी का सपना था कि प्रत्येक व्यक्ति को रोटी-कपड़ा और मकान मिले इस दिशा में केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा ठोस कदम उठाए गए हैं और अनेकों योजाओं को लागू किया है।
                                    इस मौके पर पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के पास आज कुशल नेतृत्व व अच्छी नीतियां है, जिनकी बदौलत आज पूरे देश व प्रदेश में एक समान रूप से सभी क्षेत्रों में विकास कार्य करवाए जा रहें है। शहरों के साथ साथ गांवों के विकास में भी पूरा पैसा खर्च किया जा रहा है। आज प्रदेश बिजली के मामले में आत्म निर्भर बनने जा रहा है और आने वाले दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में 20 से 22 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि पेयजल व्यवस्था पर भी आज प्रदेश में करोड़ो रूपए खर्च किए जा रहे है, वही किसानों को भी फसलों के लिए अंतिम टेल तक पानी की समुचित व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोग मेरे परिवार के समान है। उन्होंने कहा कि मुझे हमेशा से ही यहां के लोगों से प्यार व सहयोग मिलता रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की करनी और कथनी में कोई अंतर नहीं है। वे विकास पुरुष है। उनकी महान छवि के कारण आज प्रदेश दिन दोगुनी और रात चौगुनी उन्नति कर रहा है और देश में हरियाणा नंबर वन बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा के नेतृत्व में विकास के नए आयाम स्थापित हुए है।
    सरकार का संक ल्प हरियाणा प्रदेश को देश ही नहीं अपितु विश्व के मानचित्र पर अलग से पहचान दिलवाना है। इस संकल्प को हम अपने मौजूदा संसाधनो व जनशक्ति के सहयोग से पूरा करने का अथक प्रयास कर रहे है। आज हरियाणा विकास का दूसरा नाम है और विकास के मामलों में हरियाणा ने अन्य राज्यों को पूरी तरह से पीछे छोड़ दिया है। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने उपमण्डल डबवाली के गांव नुहियांवाली, जण्डवाला जाटान, गोदिकां, गंगा, ओढ़ां तथा आसाखेड़ा आदि में करोड़ों रूपयों की परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करने के उपरान्त उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए कही। सांसद तंवर ने कहा कि ग्रामीण आंचल में छुपी प्रतिभाओं को उभारने के लिए गांव नुहियांवाली में 75 लाख रुपए की लागत से, गोदिकां में 66.17 लाख रुपए व गंगा में 54.59 लाख रुपए की लागत से बने नवनिर्मित रॉजीव गांधी ग्रामीण खेल स्टेडियम का उद्घाटन किया। वहीं उन्होंने गांव नुहियांवाली में चोरमार खेड़ा से नुहियांवाली तक की 3 किलोमीटर लम्बी नवनिर्मित सड़क को भी गांव वासियों को समर्पित किया जिस पर 62.70 लाख रुपए का खर्च आया है। अपने दौरे में सांसद तंवर ने गांव जंडवाला जाटान में 33 केवी सब स्टेशन का भी नींव पत्थर रखा जिस पर 2.03 करोड़ रुपए की लागत आएगी। साथ ही उन्होंने गांव आसाखेड़ा में 4.60 लाख रुपए से बने नवनिर्मित आंगनवाड़ी भवन का भी उद्घाटन किया।
                                 इस अवसर पर उनके साथ उपमंडलाधीश डा. मुनीश नागपाल, पार्टी अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, मुख्य अभियंता एस.के जिंदल, एस.ई आर.के सोडा, कार्यकारी अभियंता आर.के गर्ग, डी.पी ढुल, बीडीपीओ ओढा बलराज सिंह, जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी वीणा शर्मा, दर्शन सिंह मलकाना, ब्लॉक अध्यक्ष पवन गर्ग, दरबारा सिंह, भूपेश मेहत्ता, जगसीर मिठड़ी, सोहन लाल नेहरा, राजेन्द्र नेहरा, जंडवाला जाटान के सरपंच वीरवंत सिंह, इंद्र जैन, कौर सिंह कुंडर, आर.एस कुंडर, देवेंद्र जेई, केके छापोला और जयपाल ग्राम सचिव सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व भारी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता तथा विभिन्न गांवों के सरपंच उपस्थित थे।     

भ्रष्टाचार के खिलाफ जनांदोलन करेंगे लोग-अभय सिंह चौटाला
ओढ़ां

    ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला ने कहा कि देश व प्रदेश पूरी तरह से भ्रष्टाचार की दलदल में फंसा हुआ है। चारों ओर पैसे का बोलबाला है और बिना पैसा लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में काम नहीं होता। अगर कोई इसके खिलाफ आवाज उठाता है तो लाठी के बल पर उसकी आवाज को दबाने का प्रयास किया जाता है लेकिन अब यह आवाज दबने वाली नहीं क्योंकि यह जनता की आवाज बन चुकी है। उन्होंने कहा कि अब देश व प्रदेश के लोग भ्रष्टाचार के खिलाफ जनांदोलन करेंगे।
    यह बात विधायक अभय सिंह चौटाला ने 11 जून को इनेलो द्वारा आयोजित सिरसा बंद को सफल बनाने के लिए गांव सालमखेड़ा, जंडवाला जाटान, घुकांवाली, नुहियांवाली, चोरमार, राजपुरा, रत्ताखेड़ा और मलिकपुरा आदि गांवों का दौरा करने के दौरान ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि तेल की कीमतें आए दिन बढ़ रही है और महंगाई दिनोदिन आसमान छू रही है लेकिन केंद्र व प्रदेश की सरकार इसका समाधान करने में असफल सिद्ध हो चुकी है। उन्होंन ग्रामीणों से गांवों में चौ. देवीलाल स्पोर्टस क्लब बनाने की बात भी कही। इस अवसर पर उनके साथ डॉ. सीताराम, राधेराम गोदारा, हंसराज सिहाग, बलविंद्र सरां, गिरधारी बिस्सू, धर्मबीर नैन, जयवीर पोटलिया, मंदर सिंह, सर्वजीत मसीतां, सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

बिज्जूवाली पैक्स कर्मचारियों का धरना जारी
बिज्जूवाली
    बिज्जूवाली पैक्स के कर्मचारियों द्वारा अपनी मांगों को लेकर धरना जारी हैै। पैैक्स कर्मचारी महासंघ हरियाणा द्वारा जारी अनिश्चितकालीन धरने के अंतर्गत बिज्जूवाली पैक्स के कर्मचारियों ने पैैक्स कार्यलय में धरना दिया। धरने के दौरान कर्र्मचारियों ने हरियाणा सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पैक्स कर्मचारियों ने बताया कि वह अपनी मांगों को लेकर पिछले कई दिनों से अनिश्चितकालीन धरना दे रहे हैं। कर्मचारियों का कहना है कि वे पैक्स कर्मचारियों को नियमित वेतन देने व केंद्रीय सहकारी बैंकों द्वारा किए जा रहे पैक्सों के शोषण को रोकने व पद्दोनिति को जल्द बहाल करने सहित अनेक मांगों को लेकर धरना दे रहे हैं। बिज्जूवाली पैक्स के कर्मचारियों ने कहा कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाती तब तक कर्मचारी अपना धरना चालू रखेंगे। इस धरने में बिज्जूूवाली पैक्स केे कर्र्मचारी श्रीचंद, शंकर लाल, पे्रम कुमार, दुलीचंद सहित अनेक कर्मचारी मौजूद थे।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: