>समाचार News news on air (all india radio) 07.06.2011

7 जून

>

दिनांक : ०७/०६/२०११
०८००
समाचार प्रभात
मुख्य समाचार :-  
  • प्रधानमंत्री ने बाबा रामदेव की विरोध बैठक पर पुलिस कार्रवाई को दुर्भाग्यपूर्ण लेकिन जरूरी बताया।
  • केन्द्र ने संसद के मॉनसून सत्र में मजबूत लोकपाल विधेयक लाने की प्रतिबद्धता दोहराई।
  • अमरीका से दस सी-१७ हेवीलिफ्ट सैनिक विमान खरीदने के १८ हजार करोड़ रूपये के समझौते को मंत्रिमण्डल की मंजूरी।
  • भारत और बंगलादेश के बीच सचिव स्तर की बातचीत आज ढाका में।
  • देश के अधिकांश उत्तरी भाग भीषण गर्मी की चपेट में।
  • और भारत ने त्रिनिडाड में पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में वैस्टइंडीज को चार विकेट से हराया।
 प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा है कि शनिवार की रात दिल्ली के रामलीला मैदान में स्वामी रामदेव के समर्थकों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई दुर्भाग्यपूर्ण थी, लेकिन कोई दूसरा विकल्प भी नहीं था। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार भ्रष्टाचार से निपटने के लिए चिंतित और गम्भीर है, लेकिन इसके लिए कोई जादुई छड़ी भी नहीं है। डॉ० मनमोहन सिंह कल शाम नई दिल्ली में एक पत्रकार पुरस्कार समारोह से अलग संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। लोकपाल के दायरे में प्रधानमंत्री के पद को लाने की मांग के बारे में डॉ०. मनमोहन सिंह ने कहा कि यह पूरा मामला संयुक्त मसौदा समिति के सामने है, इसलिए उनका इस विषय में कुछ कहना उचित नहीं होगा। पूर्व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री दयानिधि मारन के कथित रूप से टू जी घोटाले में शामिल होने के बारे में पूछे जाने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मामला कानून लागू करने वाली एजेंसी के समक्ष है और उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी।
 इस बीच, बाबा रामदेव के समर्थकों पर पुलिस कार्रवाई को सही ठहराने संबंधी प्रधानमंत्री के बयान की भारतीय जनता पार्टी और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने आलोचना की है।
 सरकार ने भ्रष्टाचार से निपटने के लिए एक मजबूत लोकपाल विधेयक संसद के मॉनसून सत्र में पेश करने की प्रतिबद्धता दोहराई है। मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कल नई दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि विधेयक का मसौदा तीस जून तक तैयार हो जाएगा। उन्होंने नागरिक समाज के सदस्यों से अपील की कि वे मसौदा समिति की बैठक में शामिल हों।

हम प्रतिबध हैं ३० तारीख हम तक चाहे कोई आये या नहीं आये हम चाहेंगे कि वो आयें लेकिन हम तो अपना बिल ३० तक तैयार करेंगे और मानसून सेशन में पेश करेंगे।
  श्री सिब्बल ने कहा कि सरकार इस विधेयक पर गम्भीरता से विचार कर रही है और उसने कल नागरिक समाज के सदस्यों की अनुपस्थिति के बावजूद विधेयक के कई हिस्सों के मसौदे को अंतिम रूप दिया। उन्होंने यह भी बताया कि मसौदा विधेयक पर मुख्यमंत्रियों और राजनीतिक दलों के सुझाव प्राप्त हुए हैं। अगली बैठक १५ जून को होगी, क्योंकि दस जून को अन्ना हजारे के व्यस्त होने के कारण नागरिक समाज के सदस्यों ने बैठक की तारीख बदलने का अनुरोध किया था।

—-
 सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने अमरीका से दस सी.-सत्रह हैवीलिफ्ट सैन्य विमान खरीदने के अट्ठारह हजार करोड़ रुपये के बड़े सौदे को मंजूरी दे दी है। दोनों देशों के बीच यह अब तक का सबसे बड़ा रक्षा सौदा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कल प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई समिति की बैठक ने विदेश सैन्य बिक्री के माध्यम से अमरीका से विमान खरीदने के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी।

चार इंज+न की क्षमता वाला सी-१७ माल वाहक विमान दो टी ९० तोप और अन्य कई तोपों के साथ १३० जवानों को उनके ठिकानों तक पहुंचाने में दुनिया का सबसे सक्षम विमान माना जाता है। इसके अलावा इस विमान द्वारा चिकित्सीय सहायता सैनिकों की जरूरी साजों समान दुर्गम पहाड़ी जगहों पर गिराने के काम आता है। हवाई सेना द्वारा हाल ही में तीन एक सौ तीस जेट सुपर हेली क्वेलीस मालवाह विमान भी खरीदा गया है और ऐसे कई आधुनिकतम विमान खरीदने का प्रस्ताव है।
आकाशवाणी समाचार के लिए मैं मणिकांत ठाकुर।

 सरकार ने राष्ट्रीय गुप्तचर ग्रिड-नैटग्रिड परियोजना को औपचारिक मंजूरी दे दी है और गृहमंत्रालय को उसके अनुरूप कदम उठाने को कहा है। इस परियोजना से देश और विदेश में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए खुफिया एजेंसियों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सूचनाएं साझा करने में मदद मिलेगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि नैटग्रिड के तहत सार्वजनिक और निजी एजेंसियों के २१ तरह के डाटाबेस को जोड़ने की योजना है, ताकि देश की खुफिया एजेंसियां आसानी से उस तक पहुंच सकें।
 सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति के निर्देश पर गृह मंत्रालय ने कल नई दिल्ली में समिति के सदस्यों को नैटग्रिड परियोजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
—-
 सरकार ने भरोसा दिलाया है कि मोबाइल फोन और इसके टॉवर से उत्सर्जित विकिरण से सेहत पर पड़ने वाले खराब असर से निपटने के सभी संभव कदम उठाए जायेंगे। संचार और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री सचिन पायलट ने कल नयी दिल्ली में कहा कि इस बारे में अंतिम दिशा-निर्देश वैश्विक मानदंडों और वैज्ञानिक प्रमाणों के आधार पर तय किये जायेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पिछले साल अगस्त में सरकार ने एक अंतर मंत्रालय समूह का गठन किया था। इस समूह ने सेलफोन निर्माताओं के लिए प्रत्येक मोबाइल हैंडसैट के पैकेट पर उसके विकिरण स्तर की घोषणा अनिवार्य कर दी थी।
—-
 मेघालय में आज मुकुल संगमा मंत्रिमंडल में व्यापक फेरबदल किया जाएगा। कम से कम चार मंत्रियो को हटाया जाएगा और इतने ही नये चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा। शिलंग में राजभवन सूत्रों ने आज सुबह ग्यारह बजे मंत्रिमंडल के शपथ लेने की पुष्टि की है। मंत्रिमंडल में कांग्रेस के विधायकों को शामिल किया जाएगा। मेघालय में कांग्रेस की अगुवाई वाले मेघायलय यूनाइटेड एलायंस गठबंधन सरकार है।   
 भारत और बांग्लादेश के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत आज ढाका में हो रही है, जिसमें आपसी संबंधों और क्षेत्रीय मुद्दों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व विदेश सचिव निरुपमा राव करेंगी, जबकि बांग्लादेश की ओर से विदेश सचिव मोहम्मद मिजारुल क़ैस शामिल होंगे।

 भारत और बांग्लादेश के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की इस वर्ष की प्रस्तावित बांग्लादेश यात्रा की लिए कार्यसूची तैयार करने पर मुख्य रूप से ध्यान दिया जायेगा। साथ ही आपसी संबंधों और क्षेत्रिय मामलों से जुडे+ कई विषयों की समीक्षा भी होगी। आतंकवाद से निपटने में सहयोग बढ़ाने, आपसी व्यापार, बांग्लादेश द्वारा दी जाने वाली ट्रांजिट सुविधा और सीमा से जुड़े मामले हल करने में हुई प्रगति की समीक्षा होने की भी संभावना है।
 ढाका में सेंथिल राजन के रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं अर्चना।

—–
 उत्तर भारत के अधिकांश हिस्से गर्मी की चपेट में हैं। राजधानी दिल्ली में कल पारा ४३ दशमलव पांच डिग्री सैल्सियस हो गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। राजस्थान में भी भीषण गर्मी पड़ रही है।

 कल का दिन जयपुर में ४५ दशमलव चार डिग्री सेल्सियस के साथ जहां इस मौसम का सबसे गर्म दिन था वहीं झुलसा देने वाली गर्मी ने वाढ़मेढ और जोधपुर को भी ४८ दशमलव दो और ४६ दशमलव तीन डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म दिन का एहसास करवा दिया। मौसम विभाग के अनुसार अभी इस गर्मी और लू से दो-तीन दिनों तक राहत की उम्मीद नहीं है। भीषण गर्मी से आम जनजीवन के साथ-साथ सड़क यातायात भी प्रभावित हो रहा है और प्रदेश के कई कस्बों में पीने के पानी की समस्या बढ़ने लगी है।
अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार जयपुर।
 पंजाब और हरियाणा के मैदानी इलाकों में कई जगह भीषण गर्मी पड़ रही है। हिसार का तापमान ४५ डिग्री और अमृतसर का ४२ दशमलव दो डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।
 उत्तर प्रदेश में तेज लू चल रही है। आगरा में सबसे अधिक ४५ दशमलव छह डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। बिहार में भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

 भीषण गर्मी के चलते राज्य के लोग बेहाल हैं। सुबह से गर्म हवा के कारण लोगों को मुसीबतों का समना करना पड़ रहा है। दोपहर में इस कदर बढ़ जाती है कि लोगों का घर निकलना मुश्किल हो गया है। सड़को पर सन्नाटा छा जाता है और अधिकांश व्यापारिक प्रतिस्ठान बंद हो जाते हैं। बिजली गुल हो जाने के बाद घर में बैठे लोगों का जीना और दुभर हो गया है। मौसम कार्यलय से प्राप्त जानकारी के अनुसार फिलहाल लोगों को गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं हैं।
आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से।
 हिमाचल प्रदेश में राजधानी शिमला सहित कई जगह वर्षा से कुछ राहत मिली, लेकिन उत्तराखंड में तापमान सामान्य बना हुआ है। देहरादून में अधिकतम तापमान ३५ दशमलव तीन डिग्री सैल्सियस रहा।

—–
 भारत ने वेस्टइंडीज को पहले एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में चार विकेट से हरा कर पांच मैचों की श्रृंखला में एक-शून्य की बढ़त ले ली है। त्रिनिदाद के क्वंींस पार्क ओवल में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ५० ओवर में ९ विकेट पर २१४ रन बनाए। जवाब में भारत ने ४४ ओवर और ५ गेंदों में ६ विकेट पर २१७ रन बनाए। भारत की और से रोहित शर्मा ने नाबाद ६८ रन बनाए जबकि शिखर धवन ने ५१ और कप्तान सुरेश रैना ने ४३ रन का योगदान किया।
—-
 फ्रेंच ओपन टेनिस में महिला डबल्स में उपविजेता रही सानिया मिर्जा और एलीना वेसनिना की जोड़ी डबल्स में ११ स्थान की छलांग लगाकर अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ १४वीं रैंकिंग हासिल कर ली है। सिंगल्स में भी सानिया ने लंबी छलांग लगायी है। वह फ्रेंच ओपन के दूसरे राउंड में बाहर होने के बावजूद ७२ नंबर से ५८वें पायदान पर पहुंच गयी है।
—–
 अमरीका ने एक वीडियो रिकॉर्डिंग जारी की है, जिसमें दिखाया गया है कि लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड हेडली ने मुम्बई हमलों के सह- आरोपी तहव्वुर राणा को पाकिस्तान में दाखिल होने में मदद के लिए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आई एस आई से संपर्क किया था। राणा पाकिस्तानी सेना का भगोड़ा था और पुलिस को उसकी तलाश थी।
 अदालत में मुम्बई आतंकी हमले से जुड़े मामले में गवाही देते हुए  एफबीआई एजेंट जैफरी पार्सन्स ने कहा कि राणा की मदद करने के लिए हेडली ने अपने निजी संपर्कों का इस्तेमाल किया था। इस मामले में आखरी जिरह आज होगी और फैसला कल तक आ सकता है।
—-
समाचार पत्रों से

 योग गुरु बाबा रामदेव और उनके समर्थकों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट के सख्त रुख को आज के लगभग सभी समाचारपत्रों ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है-लीला के साइड इफेक्ट्स, सरकार और पुलिस को नोटिस। अमर उजाला ने पूछा है-निदोर्षों पर बर्बरता क्यों?
 आज के समाचारपत्रों पर नजर डालें तो  एयरसेल के पूर्व प्रमुख द्वारा पूर्व दूरसंचार मंत्री दयानिधि मारन पर कंपनी बेचने के लिए दबाव बनाने के आरोप को दैनिक भास्कर, नईदुनिया और देशबंधु ने महत्व दिया है।
 राष्ट्रमंडल खेल घोटाला मामले में सुरेश कलमाड़ी की जमानत याचिका खारिज हो जाने को जनसत्ता ने पहले पृष्ठ पर जगह दी है।
 राजधानी के जंतर-मंतर को धरना-प्रदर्शन और आंदोलन स्थल के तौर पर सील कर दिए जाने को राष्ट्रीय सहारा ने मुखपृष्ठ पर दिया है। बकौल आज समाज-खामोश हुए जंतर-मंतर पर विरोध के स्वर।
 कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी की प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान कल एक व्यक्ति द्वारा किए गए अभद्र व्यवहार की खबर पंजाब केसरी, वीर अर्जुन, दैनिक ट्रिब्यून और हरिभूमि के पहले पन्ने पर है।


MORNING NEWS
 0815 HRS
07 JUNE, 2011
THE HEADLINES:

  • Prime Minister describes the police action at Ramdev’s protest meet on Sunday as unfortunate but unavoidable.
  • The Centre reiterates its commitment to bring a strong Lokpal Bill in the monsoon session of Parliament.
  • Cabinet clears 18,000 crore rupees deal to purchase ten C-17 heavy lift military aircraft from the United States.
  • Foreign Secretary level talks between India and Bangladesh to be held in Dhaka today.
  • Heat wave conditions grip most parts of North India.
  • AND IN CRICKET;
  • India beat West Indies by four wickets in the first ODI at Trinidad.
||<><><>||
 The Prime Minister Dr. Manmohan Singh has said that though the police action at Ramdev’s protest congregation at Ramlila ground on Sunday Morning was unfortunate, there was no other alternative. He asserted that his government is concerned and serious about fighting corruption but maintained that there is no magic wand to do so. Dr. Singh was talking to news persons on the sidelines of a journalism award function in New Delhi last evening. With regard to demands that the Prime Minister should be brought under the purview of Lokpal, Dr. Singh said that everything is before the Joint Drafting Committee and therefore it will not be proper for him to comment on it. In reply to a query on former IT Minister Dayanidhi Maran’s alleged involvement in 2G scam, Dr. Singh said that the matter is before the law enforcement agency and appropriate action will be taken.
 Meanwhile, the BJP and CPI(M) have criticised the Prime Minister for his statement justifying the police crackdown on Ramdev’s supporters. 
||<><><>||
 The government has reiterated its commitment to present a strong Lokpal Bill in the monsoon session of Parliament to fight corruption. Briefing media persons in New Delhi yesterday, Human Resources Development Minister Kapil Sibal said that the draft bill will be ready by the 30th of this month and appealed to the members of the civil society to join the meeting of drafting committee, which they boycotted yesterday. He said the government is working seriously on the bill and it has drafted and finalised several sections of the bill even in the absence of civil society members yesterday. Taking strong exception to the comments made by Anna Hazare that the government representatives are liars and conspirators, Mr. Sibal said, they reject the observations in the strongest possible term.

  We reject in the strongest possible terms these kind of allegations made by Anna Hazare that the government is telling lies, the Government, they are conspirators, the Government are cheats. This is just not acceptable and we hope that in the future this kind of language and this kind of discourse will not be conducted outside in the public arena.
 Mr. Sibal also informed that suggestions from the Chief Ministers and political parties have come on the draft bill. The next meeting will be held on the 15th of this month as the civil society members have asked for rescheduling it due to some preoccupations of Anna Hazare on 10th of June.
||<><><>||
 The Cabinet Committee on Security, CCS, has cleared the 18,000 crore rupees mega deal to purchase ten C-17 heavy lift military aircraft. This is the biggest-ever defence deal to be entered between the two countries. Our correspondent reports, the CCS meeting chaired by Prime Minister Dr. Manmohan Singh cleared the proposal for purchase of the planes from the United States through the Foreign Military Sales route. 
 
 The four-engine C-17 aircraft can lift two T-90 tanks and artillery guns and are used for rapid strategic airlift of troops and cargo to operating bases throughout the world. It can also perform tactical airlift, medical evacuation and airdrop missions. The aircraft has the capacity to carry over 130 fully-equipped combat ready troops. The IAF is further planning to acquire additional six C-17s besides these ten. The C-17 will be the second American air lifter in the IAF transport fleet, which recently inducted the C-130 J Super Hercules. Several more multi-billion dollar deals are in the pipeline for being cleared in the near future. This is Manikant Thakur for AIR News.
 The government has formally approved the National Intelligence Grid, NATGRID project and asked the Home Ministry to proceed accordingly. The project will facilitate robust information sharing by security agencies and law enforcement agencies to combat terror threat at home and abroad. The aim of NATGRID is to ensure a readily available and real time information sharing platform between intelligence, law enforcement and other agencies. Our correspondent reports that the NATGRID is planning to link 21 categories of databases maintained by different public and private agencies for ready access by the country’s intelligence agencies, as information gathering and its timely distribution is an essential part of Crisis Management Strategies of any nation.
||<><><>||
 A major reshuffle will be effected in the Mukul Sangma Cabinet in Meghalaya today with at least four ministers likely to be dropped and as many new faces inducted. Raj Bhavan sources in Shillong confirmed that new ministers will take oath of office and secrecy at 11 this morning. The reshuffle would involve MLAs from the Congress, which leads the ruling Meghalaya United Alliance coalition in the state.  
||<><><>||
 India and Bangladesh will hold Foreign Secretary level talks in Dhaka today which will focus on various aspects of the bilateral relations and sub regional issues. While Foreign Secretary Nirupama Rao, who arrived in Dhaka yesterday, will lead the Indian delegation, Bangladesh side will be led by their Foreign Secretary Mohamed Mijarul Quayes. The discussions will provide both sides with an opportunity to take stock of the progress of implementation of the decisions taken during Prime Minister Sheikh Hasina’s visit to India in January last year and also help in preparations for the proposed visit of Prime Minister Manmohan Singh to Bangladesh. More from our corespondent:
 
 The Foreign Secretary level talks between India and Bangladesh will be focussed on the preparations for the agenda for Prime Minister Manmohan Singh’s proposed visit to Bangladesh later this year and to review different issues related to the bilateral relationship and sub regional matters. Issues related to enhanced counter-terror cooperation, bilateral trade, matters related to transit facility to be provided by Bangladesh. Agreement on the sharing of waters of the Teesta and Feni river and progress made on resolving matters related to the undemarcated boundary areas are likely to dominate the agenda of today’s discussion.” Senthil Rajan AIR News Dhaka.
||<><><>||
  In one of the biggest seizures, the Directorate of Revenue Intelligence (DRI) officials yesterday seized Fake Indian Currency Notes of equivalent face value of over 1.5 crore rupees  from two Turkish nationals. DRI sources said, acting on a tip off that a huge cache of fake currency notes is arriving in the capital from Bangladesh, a special team of DRI officials zeroed in on a foreign-registered luxury Mercedes Benz Bus  along with two foreigners. Bangladesh has lately become a major hub for supplying fake Indian currency.
||<><><>||
 Severe heat wave conditions gripped most parts of North India. In the national capital, people continued to brave the scorching sun with mercury soaring to a maximum of 43.5 degree Celsius, three notches above normal.
  Rajasthan is reeling under intense heat wave with Barmer recording a maximum temperature of 48.2 degree Celsius, seven degrees above normal. Our correspondent has filed this report:

 Entire Rajasthan is facing severe heat and there is sign of relief for next 48 hours. Yesterday was the hottest day of this summer for Jaipur where maximum temperature was 45.4 degrees Celsius. Barmir and Jodhpur also experienced the hottest day where temperature was recorded 48.2 and 46.3 degrees Celsius. People of Jaipur witnessed hotter morning with above 31 degree Celsius which was highest in last ten years. Normal life and road traffic is being affected due to heat and problem of drinking water is also increasing in many towns in the state. Anurag Vajpayee, AIR News, Jaipur.
 In the plains of Punjab and Haryana, intense heat was back at many places with Hisar sizzling at 45 degree Celsius. Amritsar braved a hot day at 42.2 degrees Celsius, one degree above normal.
 Uttar Pradesh also experienced hot conditions with Agra recording the highest temperature of 45.6 degree Celsius. Our correspondent reports that Lucknow recorded a maximum of 42 degrees Celsius, two notches above normal.

 The heat has paralysed the normal life. The people are avoiding venturing outside unless it is very necessary. The city life is also greatly disturbed due to frequent power cuts. The transformers are tripping due to intense heat while there is a shortage of electricity due to increased demand. The met office has predicted the situation to continue for at least next 48 hours. It has also predicted dust storm at a few places in the state. Salman Haider/AIRnews/ Gorakhpur.
 In Bihar, normal life has been paralysed due to intense heat wave throughout the state. Bhagalpur recorded a maximum temperature of 46.1 degrees Celsius, while it was 42.8 degrees Celsius at Gaya.
 However, thunderstorm accompanied by intermittent rain lashed several parts of Himachal Pradesh, including the state capital Shimla bringing down the temperature.
 In Uttarakhand, temperatures remained within the normal range with Dehradun recording a high of 35.3 degrees Celsius.    
||<><><>||
 India beat West Indies by four wickets in the first One-Day International cricket match at the Queen’s Park Oval, Trinidad last night to take a 1-0 lead in the five-match series. Batting first after winning the toss, West Indies scored 214 runs for the loss of 9 wickets in their stipulated 50 overs. For hosts, Ramnaresh Sarwan was the top scorer with 56 runs while Samuels scored 55 runs.  In reply, India scored 217 for six in 44.5 overs. For the visitors, Rohit Sharma was the top scorer with 68.
||<><><>||.
Hitting headlines in newspapers today are the stories on the aftermath of the eviction of Yoga Guru Baba Ramdev from Ramlila grounds, clearance of purchase of 10 heavy-lift military aircraft C-17 Globemaster by the Cabinet Committee on Security and Government assertion on drafting the Lokpal Bill even in the absence of civil society representatives. The Hindustan Times reports “Power Yoga runs 34 firms” and two trusts it owns have a turnover of Rs. 1,100 crore. The Tribune in its exclusive writes “Meet Ramdev, the landlord.”
While most newspapers have reported the Prime Minister’s defence on police action saying there was no alternative, the Mail Today on its front page headlines it as “PM rose to ward off the political blows–with a strong defence of the decision, saying there was no alternative.
The Asian Age on its front page has shown a picture of BJP leader Sushma Swaraj dancing to a patriotic song during the party’s Satyagraha against corruption at Rajghat. It has also highlighted notices to the Home Secretary and Delhi Police Chief by the Supreme Court.
Aircel founder, C Sivasankaran’s submission to CBI that he was forced to sell stake in his company after his applications for telecom licences were rejected in 2006 by former Communications Minister Dayanidhi Maran has taken centre stage in The Tribune, the Hindustan Times, The Asian Age and the Pioneer.
The Indian Express under its headline “Latest Games stink is Rs. 572 crore deal for MTNL”, has reported that there is a new scandal in the Commonwealth Games and this time MTNL is implicated.
You may boast of having an impressive list of friends on social networking sites  but a new study suggests that your brain can’t handle more than 150 friends. This is according to an Oxford Research reported in the Times of India. 


०७.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०
मुख्य समाचार :
  • भारत और बंगलादेश के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता ढ़ाका में शुरू।
  • सरकार, उच्च शिक्षा में धांधली रोकने के लिए संसद के आगामी सत्र में विधेयक लाएगी।
  • चीन के दक्षिण-पश्चिम प्रांत में बाढ़ के कारण १४ लोगों की मौत, ३५ लापता। ४५ हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया।
  • मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती फिर से भारतीय जनता पार्टी में शामिल।
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने दूसरे कार्यकाल के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की।
  • शुरूआती गिरावट के बाद सेन्सेक्स संभला। डॉलर के मुकाबले रूपया सात पैसे कमजोर।
——-
 भारत और बंगलादेश के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत आज सुबह ढाका में शुरू हुई। विदेश सचिव निरूपमा राव भारतीय शिष्टमंडल का और बंगलादेश के विदेश सचिव मिज+ारूल कैस वहां के शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। दोनों पक्ष प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह की प्रस्तावित बंगलादेश यात्रा का एजेन्डा तैयार करने पर विशेष ध्यान देंगे। इसके अलावा बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की पिछले वर्ष भारत यात्रा के दौरान किये गये समझौतों के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा भी की जायेगी। बातचीत के दौरान आतंकवाद का मुकाबला करने में आपसी सहयोग, तीस्ता और सेनी नदियों के पानी के बंटवारे, सीमा सम्बन्धी मुद्दों, आपसी व्यापार, बिजली क्षेत्र में सहयोग और बंगलादेश द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली पारगमन सुविधाओं पर भी मुख्य रूप से चर्चा होने की सम्भावना है।
——-
 केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा है कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में धांधली रोकने के उद्देश्य से संसद के आगामी सत्र में एक नया विधेयक लाया जाएगा। केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की बैठक का उद्घाटन करने के बाद श्री सिब्बल ने कहा कि समूची शिक्षा प्रणाली को ही बदलने की जरूरत है, क्योंकि मौजूदा प्रणाली का उद्देश्य ब्रिटिश राज के लिए क्लर्क तैयार करना था। श्री सिब्बल ने बताया कि राष्ट्रीय योग्यता प्रारूप तैयार किया जा रहा है ताकि बच्चों का उच्चस्तर की एक सी शिक्षा मिले। उन्होंने शिक्षा प्रणाली को टेक्नोलॉजी की दृष्टि से उन्नत बनाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने बताया कि टेक्नोलॉजी की मदद से बड़े-बडे बदलाव आ रहे हैं और फाइबर ऑप्टिक से देश मे हर कॉलेज और विश्वविद्यालय के बीच संपर्क हो सकेगा। श्री सिब्बल ने बताया कि राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क स्थापित करने के सरकार के प्रयास से सभी बच्चे शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
——-
 नागरिक अधिकार कार्यकर्ता अन्ना हज+ारे और उनके साथियों ने अपने कल के दिनभर के अनशन का स्थान बदलकर राजघाट पर करने का फैसला किया है। दिल्ली पुलिस से जन्तर मन्तर में विरोध प्रदर्शन की अनुमति न मिलने के कारण ऐसा किया जा रहा है। मीडिया से बातचीत में नागरिक अधिकार कार्यकर्ता अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने अनशन के नये स्थान के बारे दिल्ली पुलिस आयुक्त को जानकारी दे दी है।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि दिल्ली के पुलिस आयुक्त ने गृहमंत्री पी० चिदम्बरम से मुलाकात की। हालांकि बैठक के एजेन्डा के बारे में कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। अन्ना हजारे और उनके साथियों ने बाबा रामदेव और उनके समर्थकों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई के विरोध में अनशन करने का फैसला किया है। दिल्ली पुलिस ने रविवार को जन्तर मन्तर और नई दिल्ली जिले के अन्य हिस्सों में धारा-१४४ लागू कर दी थी।
——-
 मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती आज फिर से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं। भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी ने आज नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में औपचारिक रूप से उन्हें पार्टी में फिर शामिल किया। संवाददाता सम्मेलन में श्री गडकरी ने कहा कि सुश्री भारती को उत्तरप्रदेश में जिम्मेदारियां सौंपी जायेंगी। सुश्री भारती को लालकृष्ण आडवाणी द्वारा मोहम्मद अली जिन्ना की सराहना किए जाने पर आपत्ति करने के कारण दिसम्बर २००५ में अनुशासनहीनता के आरोप में पार्टी से निष्कासित किया गया था। बाद में उन्होंने भारतीय जनशक्ति पार्टी के नाम से अपनी पार्टी बनाई थी।
——-
 मेघालय में मुकुल संगमा मंत्रिमंडल में तीन और मंत्रियों को शामिल किया गया है। आज राजभवन में राज्यपाल आर० एस० मुसाहारी ने इन तीन नये मंत्रियों ए० एल० हेक, शितलांग पेले और सालेंग ए० संगमा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
——-
 असम के राज्यपाल जानकी वल्लभ पटनायक ने कहा है कि राज्य सरकार कुशल, पारदर्शी और जिम्मेदार तथा भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध है। नई विधानसभा को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों का ब्यौरा दिया।
——-
 कर्नाटक विधानसभा की बैठक, वेतन, पेंशन और भत्ते, द्वितीय-संशोधन विधेयक २०११ पारित करने के बाद अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है। विधेयक में विधान परिषद के सभापति, विधानसभा अध्यक्ष, मुख्य सचेतक, विपक्ष के नेता और दोनों सदनों के विधायकों के वेतन, भते और पेंशन बढाने की व्यवस्था है।
 इससे पहले सदन ने वर्ष २०११-१२ की पूरक मांगों की पहली किस्त पारित कर दी। १९६ हजार लाख रुपये में से ४१३० लाख रुपये केन्द्रीय सहायता से, १५९४ लाख रुपये समायोजन से, ८४ हजार लाख रुपये बचतों से और १०७ हजार लाख रुपये कर और गैर कर राजस्व से प्राप्त होगे। आज ही विनियोग विधेयक की भी एक और किश्त पारित की गई। विपक्ष ने आज पांचवे दिन भी सदन की कार्रवाई का बहिष्कार किया। सदन में मौजूद एकमात्र निर्दलीय सदस्य ने विपक्ष की अनुपस्थिति में अधिवेशन चलाने पर सत्तारूढ पार्टी की अलोचना की। बाद में वे भी उठकर सदन से बाहर चले गये। सदन के बाहर बातचीत में मुख्यमंत्री ने संकेत दिया कि विपक्ष की मौजूदगी में कार्रवाई चलाने का कोई अर्थ नहीं है। उन्होंने विपक्ष की अलोचना की कि वह राज्य के कल्याण की अनदेखी कर रहा है और कहा कि कार्रवाई सलाहकार समिति की बैठक में उनकी अनुपस्थिति और बाद मे सदन के बहिष्कार से पता चलता है कि मूल्यों के विरोधी हैं।
 दल-बदल विरोधी कानून के तहत अध्यक्ष के० जी० बोप्पया द्वारा १६ विधायकों को अयोग्य ठहराने के फैसले को उच्चतम न्यायालय द्वारा खारिज किये जाने के बाद से विपक्ष, अध्यक्ष बोप्पया और मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के इस्तीफों की मांग को लेकर कार्रवाई का बहिष्कार कर रहा है।
——-
 मुंबई में  २६/११ के आतंकी हमलों में डेविड हेडली के साथी अभियुक्त तहव्वुर राणा के बचाव पक्ष ने शिकागो की अदालत में दो गवाह पेश किये, लेकिन खुद राणा ने कोई बयान नहीं दिया। मुकदमे की सुनवाई में बचाव पक्ष की ओर से कहा गया कि राणा के न्यूयॉर्क या टोरंटो स्थित आव्रजन कार्यालयों के कर्मचारियो को हेडली के साथ काम करने की बात याद नहीं है। बचाव पक्ष ने एक कम्प्यूटर फोरेसिंक विशेषज्ञ और आव्रजन वकील को बुलाया था, लेकिन राणा ने बयान न देने के अपने अधिकार का इस्तेमाल किया। मामले में अभियोजन और बचाव पक्ष के अंतिम बयान मंगलवार को होने हैं।
 गवाहों के पेश होने के बाद न्यायाधीश हैरी डी. लिएनेनवेबर ने राणा से पूछा कि क्या उसने अपने वकीलों से सलाह कर ली है और बयान देना चाहता है तो उसने कहा कि मैं बयान नहीं देना चाहता। राणा के वकील चार्ल्स स्विफ्ट ने कहा कि सरकार राणा को पक्के तौर पर अपराधी साबित नहीं कर सकी है।
 इससे पहले, एफ बी आई की ओर से अदालत मे पेश वीडियो रिकॉर्डिंग में दिखाया गया है कि लश्करे तैयबा के लिए काम कर रहे हेडली ने आई एस आई से राणा को वापस पाकिस्तान में लाने में मदद करने का अनुरोध किया था। एफ बी आई एजेंट जेफ्री पार्सन्स ने अपनी गवाही में कहा कि हेडली ने राणा की मदद के लिए अपने निजी संबंधों का इस्तेमाल किया।
——-
 अमरीकी ड्रोन हमले में अलकायदा आतंकवादी इलियास कश्मीरी के मारे जाने की खबरों पर अमरीका और पाकिस्तान के बीच मतभेद दिख रहे हैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी और गृह मंत्री रहमान मलिक ने कल कहा था कि उन्हें शुक्रवार को दक्षिण वज+ीरिस्तान मे अमरीकी ड्रोन हमले में कश्मीरी के मारे जाने की पुष्टि मिली है। गिलानी ने क्वेटा में कल पत्रकारों का बताया कि अमरीका ने पुष्टि की है कि कश्मीरी की मौत शुक्रवार को हो गई। कल संसद के बाहर गृहमंत्री रहमान मलिक ने कहा कि वे सौ फीसदी पक्के तौर पर कह सकते हैं कश्मीरी मर गया है।
 लेकिन अमरीकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मार्क टोनर ने वाशिंगटन में पत्रकारो को बताया कि उन्हें कश्मीरी के मारे जाने के बारे में कोई पुष्टि नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्हें कोई टिप्पणी नहीं करनी और कश्मीरी की मौत की पुष्टि करने का  काई तरीका भी नहीं है।
 इस्लामाबाद में राजनयिक सूत्रों ने बताया कि दक्षिण वजीरिस्तान के वाना शहर के पास हुए ड्रोन हमले में नौ आतंकवादियों की मारे जाने की खबर है लेकिन कश्मीरी के इस हमले मे मारे जाने की पुष्टि नहीं हुई है।
 यह भी बताया गया है कि कश्मीरी कीे मौत के बाद उसके गुट हरकत-उल-जिहाद-अल-इस्लामी के नेटवर्क द्वारा दिखाया जा रहा फोटो असल में अबु डेरा इस्माइल खान का है जो लश्करै तैयबा का आतंकवादी था जो २००८ के मुंबई हमलो में मारा गया था।
——-
 सीबीआई के निदेशक ए० पी० सिंह आज टू जी स्पेक्ट्रम मामले की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति के सामने पेश हुए। पी० सी० चाको के नेतृत्व वाली संयुक्त संसदीय समिति ने सी बी आई निदेशक से १९९८ से २००९ तक की अवधि में दूरसंचार लाइसेंसों के आवंटन और मूल्य के बारे में जानकारी मांगी। संयुक्त संसदीय समिति की ३० मई को हुई पिछली बैठक में नियंत्रक और महालेखा परीक्षक विनोद राय ने भी इस मुद्दे पर समिति को जानकारी दी थी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि टू जी स्पेक्ट्रम आवंटन मामले में सी बी आई के आरोप पत्र के अनुसार इस घोटाले से सरकार को ३० हजार, ९८४ करोड़ रूपये का नुकसान हुआ।
——-
 चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रान्त के अनेक क्षेत्रों मे बाढ़ का पानी भर गया है और १४ लोग मारे गए है तथा ३५ लापता बताए गए हैं। ४५ हजार से अधिक लोगों को मजबूरन घरबार छोड़ना पड़ा है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया है कि गीझू प्रान्त के वांगमो इलाके के अनेक कस्बों में बिजली, पानी की आपूर्ति और दूरसंचार सेवाएं अस्त-व्यस्त हो गई हैं। खबरों के अनुसार बाढ़ से साढ़े पांच हजार हेक्टेयर भूमि की खड़ी फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। पांच सौ से अधिक वाहन बह गए हैं, एक सौ से अधिक मकान ढह गए है तथा सड़कों और पुलों को बहुत नुकसान पहुंचा है। स्थानीय प्रशासन ने करीब ३३० सैनिकों और पुलिसकर्मियों को सड़क साफ करने पर लगा दिया है, ताकि यातायात जल्द बहाल हो जाए।
 प्रान्तीय अधिकारियों के अनुसार मूसलाधार वर्षा से आई बाढ़ से ११ शहरों के दो लाख ७० हजार से अधिक लोग प्रभावित हैं।
——-
 चिली में ज्वालामुखी फटने और उससे निकली राख के दक्षिण अमरीका में फैलने से हजारों लोगों को घरबार छोड़ना पड़ा है। दक्षिणी अर्जेनटीना में विमानों की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। स्कीइंग के मैदानों में बर्फ के स्थान पर धूल और राख जमा हो गई है।  दो हजार २४० मीटर ऊंचे प्यूहुइ ज्वालामुखी में दो दिन से विस्फोट हो रहे हैं। इससे अटलांटिक महासागर तट से लेकर ब्यूनीस आयरस प्रान्त तक राख के दस मीटर ऊंचे बादल छा गए हैं।
 चिली के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने ज्वालामुखी के आसपास रहने वालों को वहां से तुरंत हट जाने को कह दिया है, क्योंकि उनको जहरीली गैस और राख और कीचड़ की अचानक बाढ़ का खतरा है। अधिकारियों के अनुसार करीब चार हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।
——-
 इंडोनेशिया में कल दक्षिणी कलिमंतान प्रान्त के समुद्री तट पर हुई नाव दुर्घटना में १८ लोग मारे जा चुके हैं। ७४ लोगों को बचा लिया गया है।  आठ लोग अब भी लापता बताए जाते हैं। कांजुग देवा से रवाना हुई इस नाव पर १०० से अधिक लोग सवार थे। तेज हवा के कारण समुद्र में ऊंची लहरें उठने से यह दुर्घटना हुई।
——-
 संयुक्तराष्ट्र महासचिव बान की मून ने इस पद के लिए दोबारा प्रत्याशी बनने की घोषणा की है। न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एशियाई देशों के एक दल के साथ बातचीत के बाद उन्होंने कल संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि अगर संस्था के सदस्य देश उनका समर्थन करेंगे तो वे एक बार और उनकी सेवा के लिए तैयार हैं। राजनयिकों का कहना है कि श्री बान ने १९२ सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा और १५ सदस्यीय सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को पत्र लिखकर उनसे अपनी दोबारा उम्मीदवारी को समर्थन देने की अपील की है।  श्री बान का वर्तमान कार्यकाल इस वर्ष ३१ दिसम्बर को समाप्त हो रहा है। लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी का नाम अभी सामने नहीं आया है। दक्षिण कोरिया के पूर्व विदेश मंत्री ६६ वर्षीय श्री बान ने जनवरी २००७ में कोफी अन्नान का स्थान ग्रहण किया था।
——-
 सीरिया सरकार ने कहा है कि जिस्र-अल-शुगूर में १२० सुरक्षाकर्मियों की मृत्यु के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। सीरिया के गृह मंत्री इब्राहिम शाआर ने कहा है कि सरकार इस मामले से सख्ती से निपटेगी। उधर, शहर के निवासियों का कहना है कि अगर सरकार ने जोर-जबर्दस्ती की तो भारी खून-खराबा होगा। इस बीच, फ्रांस ने कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से अपील करेगा कि सीरिया सरकार के निन्दा संबंधी मसौदा प्रस्ताव पर मतदान कराया जाए। हालांकि उसे इस बात की भी आशंका है कि रूस इस प्रस्ताव को वीटो कर देगा। सीरिया की निन्दा संबंधी प्रस्ताव का मसौदा फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी और पुर्तगाल ने तैयार किया है। प्रस्ताव में सीरिया के राष्ट्रपति बशार अल असद की सरकार के अत्याचार की निन्दा की गई है और कहा गया है कि सीरिया के सभी शहरों में मानवीय सहायता से सम्बद्ध दलों को आने-जाने की अनुमति दी जाए।
——-
 यूरोपीय संघ के कृषि मंत्रियों की आज लग्जमबर्ग में बैठक हो रही है, जिसमें जर्मनी में घातक ई-कोली महामारी फैलने और उसके आर्थिक प्रभाव पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इस महामारी के फैलने के कारण किसान अपनी सब्जियां नहीं बेच पा रहे हैं, क्योंकि उपभोक्ताओं में इस रोग के कारण भय उत्पन्न हो गया है। बैठक में किसानों की क्षतिपूर्ति के उपायों पर विचार किया जाएगा। रूस ने यूरोपीय संघ के देशों से भेजे जाने वाली सब्जियों की बिक्री पर रोक लगा दी है। ई-कोली महामारी के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है।
——-
 बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स में ६८ अंक से अधिक की गिरावट आयी। विदेशी फंडों और छोटे निवेशकों की बिकवाली तथा विश्व के बाजारों में नरमी के रूख के कारण यह गिरावट आयी। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स ११४ अंक की वृद्धि के साथ १८ हजार ५३३ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ३३ अंक बढ़कर ५ हजार ५६५ पर था।
 अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया सात पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ८३ पैसे बोली गयी।
——-
 तेल निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक द्वारा तेल की सप्लाई बढाने का फैसला करने की अटकलों के बीच, एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के दामों में कमी आई। जुलाई की डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड ५२ सेंट सस्ता होकर ९८ डॉलर ४९ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में भी ४१ सेंट की कमी आई और यह ११४ डॉलर ७ सेंट प्रति बैरल का हो गया।
 आज पूरा ध्यान ओपेक की बैठक की तरफ है क्योंकि सउदी अरब सहित कई देश उत्पादन बढ़ाना चाहते हैं और कीमतें कम रखना चाहते हैं। खबरों में कहा गया है कि शायद केवल ईरान और वेनेजुएला ही ऐसे देश हैं जो उत्पादन न बढ़ाने और कीमतें अधिक करने के पक्ष में हैं।
 १२ देशों के संगठन ओपेक की कल वीएना में इन बढ़ती आशंकाओं के बीच बैठक हो रही है कि खनिज तेल की बढ़ती कीमतों से विश्व के आर्थिक विकास और ऊर्जा की मांग को और धक्का लग सकता है। ओपेक के सदस्य  देश दुनिया में खनिज तेल की करीब ४० प्रतिशत आपूर्ति करते हैं।
——-
 इस वर्ष देश में खरीफ फसल में धान का उत्पादन नौ करोड़ टन से अधिक होने की संभावना है। आज नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि अच्छे मॉनसून और राज्य तथा केन्द्र के प्रयासों से धान उत्पादन में बढ़ोतरी की अच्छी संभावना है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष खरीफ में लगभग आठ करोड़ ५० लाख टन धान का उत्पादन हुआ था।
——-
 चालू वित्त वर्ष के पहले दो महीनों के दौरान प्रत्यक्ष करों की शुद्ध वसूली में करीब ४८ प्रतिशत की कमी आई है। वित्त मंत्रालय से जारी वक्तव्य के अनुसार प्रत्यक्ष करों की कुल वसूली में से रिफंड की राशि घटाने पर बचने वाली राशि शुद्ध वसूली होती है और चालू वित्त वर्ष के पहले दो महीनों में ये ४७ दशमलव नौ-तीन प्रतिशत घटकर १२ हजार ९५४ करोड़ रुपये थी। २०१०-११ के दौरान अप्रैल-मई में प्रत्यक्ष करों की शुद्ध वसूली २४ हजार ८७८ करोड़ रुपये थी। लेकिन इसी अवधि में प्रत्यक्ष करों की कुल वसूली ३७ दशमलव तीन चार प्रतिशत बढ़कर ५० हजार ४०५ करोड़ रुपये हुई थी। शुद्ध वसूली में यह कमी इसलिए हुई कि करों का रिफंड २१७ प्रतिशत बढ़कर ३७ हजार ४५१ करोड़ रुपये हुआ। वक्तव्य के अनुसार केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने २०१०-११ के अप्रैल-मई की अवधि में ११ हजार ८२४ करोड़ रुपये के कर रिफंड किए और समूचे वित्त वर्ष मे ये रिफंड ७३ हजार करोड़ रुपये के थे।
——-
 केरल में मॉनसून की भारी वर्षा हो रही है। लगातार हो रही बारिश से कई लोगों की जानें गई है, मकानों और फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

केरल में मानूसन के कारण अब तक २५ लोगों की मृत्यु हो चुकी है। तटीय जिले और निचले इलाके सबसे अधिक प्रभावित हुए है। सैकड़ों घर बर्बाद हो चुके हैं और करोड़ों रूपये की फसल या तो बह गई है या पानी में डूब गई है। सबसे अधिक असर उत्तरी और मध्य केरल पर पड़ा है। राज्य प्रशासन ने राहत गतिविधियां तेज कर दी है। विभिन्न विभागों के तालमेल से ताल्लुक स्तर पर राहत और बचाव शिविर लगाए गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार कल सुबह तक भारी वर्षा जारी रहेगी। तिरूअनंतपुरम से रामकृष्ण पिल्लई की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं राकेश चंद्र लाल।
 उधर, उत्तराखंड में भारी वर्षा के कारण कई स्थानों पर यातायात प्रभावित है। हमारे संवाददाता के अनुसार चमोली जिले में भारी वर्षा से कई स्थानों पर सड़कों पर रूकावटें आ रही हैं जिससे जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया   बद्रीनाथ के निकट एक मिनी बस खड्ड में गिर गई जिससे १५ यात्री घायल हो गई। ये सभी लोग उत्तरप्रदेश के फिरोज+ाबाद के थे। खराब मौसम के कारण गढ़वाल क्षेत्र में चार धाम की यात्रा पर भी असर पड़ा है। नैनीताल में भी मूसलाधार वर्षा के कारण पर्यटकों को परेशानी हो रही है। राज्य के कई हिस्सों में खराब मौसम के कारण बिजली की आपूर्ति पर भी असर पड़ा है।
 इधर उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है।
 पंजाब, और हरियाणा और चंडीगढ़ में लू का प्रकोप जारी है।
 
पंजाब और हरियाणा दोनों राज्यों में ही अधिकतम तापमान ४० डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है। मौसम विभाग ने चाहे गर्मी से ज्यादा राहत मिलने का कोई अनुमान नहीं लगाया है, परंतु विभाग ने पंजाब और हरियाणा में कुछ स्थानों पर धूल भरी अथवा – वाली आंधी आने से भी इंकार नहीं किया है। राजेशबाली, आकाशवाणी समाचार, जलांधर।
 राजस्थान में बाड़मेर कल सबसे अधिक गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान ४८ दशमलव दो डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
 उत्तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। राज्य में अधिकतम तापमान ४५ डिग्री तक पहुंच गया है।

हालांकि पूरा प्रदेश सख्त गर्मी की चपेट में है, लेकिन पूर्वी इलाकों में आज दोपहर आई धूल भरी आंधी और हल्की वर्षा से कुछ राहत मिली है। धूल भरी आंधी के साथ-साथ गौरखपुर, बहराजगंज, संत कबीर नगर और पश्चिमी जिलो में दो से तीन मिली लीटर वर्षा हुई, जिससे मौसम तो ठंडा हो गया, लेकिन उमस बढ़ गई है और गर्मी के कारण सब्जियों, फल और दूध के दामों में तेजी से वृद्धि हुई है। मौसम विभाग ने अगले ४८ घंटों के दौरान प्रदेश के लगभग सभी मंडलों में धूल भरी आंधी आने की आशंका जताई है। सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार, गौरखपुर।

——-
 राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में एक जीप और ट्रक की टक्कर में १० लोगों की मृत्यु हो गई है और १० घायल हो गये हैं। दुर्घटना जयपुर-उदयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुई। घायलों को चित्तौड़गढ़ के अस्पताल में दाखिल करा दिया गया है। इनमें से तीन की हालत गम्भीर है। जीप जयपुर से उदयपुर जा रही थी।
——-
 केन्द्रीय सूचना आयोग ने कहा है कि विभिन्न कंपनियों में सांसदो के हितों को सार्वजनिक किया जाना चाहिए ताकि यह पता चल सके कि सांसद अपने हित वाली कंपनी से जुड़े कानूनी मामलों में दखल तो नहीं दे रहे। मुख्य सूचना आयुक्त सत्यानंद मिश्र ने एक याचिका पर निर्णय देते हुए कहा कि यह जानकारी सार्वजनिक करना व्यापक जनहित मे है।
  सूचना के अधिकार के तहत दायर इस याचिका में राज्यसभा सचिवालय से सदन के सदस्यों के वेतन पर निर्देशक होने, नियमित वैतनिक कार्य में लगे होने, नियामक की हैसियत से शेयर धारक होने, परामर्शदाता होने या विशेषज्ञ सेवाएं उपलब्ध कराने आदि का विवरण मांगा गया था।
 संसद सदस्यो को नियम २९३ के तहत यह जानकारी देनी होती है। याचिकाकर्ता ने उन सांसदों की सूची भी मांगी है जिन्होंने यह फार्म नहीं भरा तथा इसका कारण भी जानना चाहा है।
 राज्यसभा ने अपनी नैतिकता समिति के एक फैसले का हवाला देते हुुए यह विवरण देने से इंकार कर दिया था।

MIDDAY NEWS
 1400 HRS

07 JUNE, 2011

THE HEADLINES
  • Foreign Secretary level talks between India and Bangladesh begin in Dhaka.
  • Government to introduce a bill in next session of Parliament to curb malpractices in Higher Education.
  • Fourteen killed and 35 others missing in China as flood waters enter the southwest province; at least 45,000 people evacuated.
  • Former Madhya Pradesh Chief Minister Uma Bharti returns to Bharatiya Janata Party.
  • UN Secretary-General Ban Ki- moon announces his bid for a second term as the UN chief.
  • Sensex trading in green; Rupee drops by 7 paise to 44 rupees 83 paise against the US dollar.
<><><>
Foreign Secretary level talks between India and Bangladesh began in Dhaka this morning. Foreign Secretary Ms. Nirupama Rao is leading the Indian delegation while Bangladesh Foreign Secretary Mijarul Quayes is leading his country’s side. The discussion between the two sides will focus on the preparation of the agenda of Prime Minister Manmohan Singh’s proposed visit to Dhaka in addition to reviewing the status of implementation of the agreements reached during Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina’s visit to India last year. Issues related to cooperation in counter terrorism, sharing of waters of Teesta and Seni rivers, resolution of issues related to boundary matters, bilateral trade, power sector cooperation and transit facilities to be provided by Bangladesh – are likely to dominate the agenda of discussions.
<><><>
Union HRD Minister Kapil Sibal has said that a bill will be introduced in the next session of Parliament to curb malpractice in Higher Education. After inaugurating a meeting of the Central Advisory Board of Education in New Delhi today, Mr. Sibal said there is a need to change the entire education system, as it was meant for producing clerks to help British Empire. The minister informed that a National Qualification Framework is being formulated so that children get uniform quality education. Mr. Sibal emphasized the need to make education system technologically advance. He said that monumental changes are taking place because of technology and with the help of fiber optic, every college and university of the country will be interconnected. Mr. Sibal said that government’s initiative for National Knowledge Network will make easy access to education for all the children.He said it will also help in addressing the problem of shortage of teachers and professors.
<><><>
Former Madhya Pradesh chief minister Uma Bharti today returned to Bharatiya Janata Party. BJP president Nitin Gadkari inducted her formally at the party headquarters in New Delhi. Announcing this at a press conference, Mr Gadkari said she will be given responsibilities in Uttar Pradesh. Ms Bharti was expelled from the party in December 2005 for indiscipline after she objected to LK Advani’s praise of Mohammad Ali Jinnah. Later, she had formed her own outfit Bhartiya Janshakti Party.
 <><><>
The net direct tax collection during the first two months of the current fiscal fell by around 48 per cent. Finance ministry in a statement said net direct tax collections, gross collections minus refunds, were down by 47.93 per cent at 12,954 crore rupees during the first two months of the current fiscal. The net direct tax collection was 24,878 crore rupees in the April-May period of 2010-11. However, the gross direct tax collection during April-may went up by 37.34 per cent to 50,405 crore rupees. The decline in net direct tax collection was on account of 217 per cent increase in tax refunds at 37,451 crore rupees. The statement said the Central Board of Direct Taxes (CBDT) has provided a tax refund of 11,824 crore rupees in the April-May period of 2010-11 and 73,000 crore rupees in the entire fiscal. The statement said over 40 lakh refunds had been issued in the current fiscal. The budget estimates for direct tax collections for the current fiscal is about 5.33 lakh crore rupees. Experts say, high inflation and moderating economic growth could result in lower than estimated tax collection during the current fiscal. Revenue Secretary Sunil Mitra last month had said inflation can affect domestic demand and thereby adversely affect GDP growth and consequently tax collection.
 <><><>
CBI Director A P Singh today appeared before the Joint Parliamentary Committee looking into the 2G spectrum issue. The Joint Parliamentary Committee under the chairmanship of P C Chacko examining the 2G scam had sought to know from the CBI Director details of the allocation of pricing of telecom licenses in the period 1998 to 2009. At the last meeting of JPC on May 30, Comptroller and Auditor General Vinod Rai had also briefed the panel on the issue. AIR correspondent reports, according to the CBI charge sheet in the 2G spectrum allocation case, the loss to the exchequer is pegged at 30,984 crore rupees.
<><><>
In Meghalaya, three new ministers were today inducted in the Council of Ministers in the Congress led Meghalaya United Alliance Government by the Chief Minister Mukul Sangma. A.L. Hek, Shitlang Pale and Saleng A. Sangma were administered the oath of office and secrecy by Governor, R.S. Mooshahary at Raj Bhavan.
 <><><>
In Assam, Governor Janaki Ballav Patnaik said that the state government is committed to have an efficient, transparent, responsive and corruption free administration. Addressing the new Assembly, the Governor, today placed the policies and programmes that to be carried out by the State government. More from AIR Correspondent:
(V/C MANAS SHARMA) In a process to make Assam comparable with the most developed states of the country, Governor Janaki Ballav Patnaik , said that, Chief Minister Tarun Gogoi led government is committed to put all efforts to attain it.The Governor said that four new services would be created to improve the efficiency of the administration. On the issue of law and order, Governor Patnaik said that there has been a steady improvement in the law and order situation since 2001 with peace and normalcy restored in Assam. The Governor also declared to initiate a special scheme,Samuhik Ashray Prakalpa ,for construction of houses for the flood and erosion effected people of the state.Manas Pratim Sharma, Air News,Guwahati.
<><><>
Karnataka Legislative Assembly adjourned sine die today after passing Karnataka Legislature Salaries, Pensions and Allowance (Second Amendment) Bill 2011. The salaries, allowances and pension of the Chairman, Speaker, Chief Whip, leader of the Opposition, and MLAs and MLCs have been enhanced due to the amendment.
 <><><>
In China, the flood waters have inundated large areas of the southwest province, killing 14 people and leaving 35 others missing. At least 45,000 people have also been forced to evacuate their homes. The state-run Xinhua news agency quoting county’s official sources said that power, water supplies and telecommunication services were disrupted in several towns of the Wangmo County of Guizhou Province. According to reports, the floods have damaged 5,500 hectares of cropland and washed away more than 500 vehicles. More than 100 homes have been toppled and roads and bridges have been destroyed. The local government has mobilised more than 330 soldiers and policemen to clean up roads hoping to restore traffic. The provincial civil affairs bureau has said that the rain-triggered floods have so far hit 11 cities and counties across Guizhou Province, affecting at least 270,000 people.
 <><><>
The defence for Tahawwur Rana, co-accused with David Headly in the 26/11 attacks, rested its case in a Chicago court after calling two witnesses but the Pakistani Canadian himself did not testify. At the hearing of the terror trial, the defence said employees at Rana’s Immigration offices in New York or Toronto did not remember working with Headley. The defense called in a computer forensic expert and an immigration attorney but Rana waived his right to testify. Closing arguments by the prosecution and defense are scheduled for Tuesday. After the presentation of witnesses, Judge Harry D Leinenweber asked Rana if he had consulted his lawyers and wanted to testify but a frail-looking Rana, said that he did not want to testify. Rana’s lawyer Charles Swift said, the government could not prove beyond reasonable doubt that Rana was guilty.
Earlier, a video recording produced by FBI before the court revealed that LeT operative Headley had approached the ISI to help Rana get back to Pakistan. Headley used his personal links to favour Rana, FBI agent Jeffrey Parsons said while deposing. Rana, 50, had served in the Pakistani Army as a doctor. He served in the Gulf War in Saudi Arabia and got injured there and recuperated in Germany. After that Rana was posted in the glacier region in Pakistan where he declined to go following which he was declared a deserter and could not travel to Pakistan again.
In the video shown in court, Rana said he thought that Lashkar-e-Taiba does not know that Headley is with the ISI. Parsons also said that Rana mentioned his meeting with al Qaeda commander Ilyas Kashmiri, believed to have been killed in a US drone attack in South Waziristan last week. During previous hearings Headley had testified that ISI was linked to the 2008 Mumbai terror strikes.
<><><>
The US and Pakistan appear to have differences over the reported death of al Qaeda terrorist Ilyas Kashmiri in a drone strike. Prime Minister Yousuf Raza Gilani and Interior Minister Rehman Malik said yesterday that they had received confirmation of Kashmiri’s death in a US drone strike in South Waziristan on Friday. Gilani told reporters in Quetta yesterday that America had confirmed that his death occurred on Friday. Rehman Malik told the media outside parliament yesterday that he could confirm 100 per cent that Kashmiri is dead. However, State Department spokesman Mark Toner told reporters in Washington that he had no confirmation of Kashmiri’s death when he was asked about Gilani’s remarks.
 <><><>
UN Secretary-General Ban Ki- moon has announced his official bid for a second term as the UN chief. The secretary-general made the announcement at a press conference at the UN Headquarters in New York yesterday following his meeting with the Asian Group of nations at the United Nations. He said, if supported by the member states, he would be deeply honored to serve once more. Diplomats said, Mr. Ban sent a letter to both the 192-member UN General Assembly and the president of the 15-nation UN Security Council, the UN ambassador of Gabon who holds the rotating Council presidency for June, formally asking for the support to his candidacy for a second five-year term as the UN secretary-general. Ban’s current mandate ends on December 31, and he has no declared rival for the post. The 66-year-old former South Korean foreign minister succeeded Kofi Annan in January 2007.
 <><><>
An erupting Chilean volcano which sent a towering plume of ash across South America has forced thousands to leave their homes, grounded airline flights in southern Argentina and coated ski resorts with a gritty layer of dust instead of snow. The 2,240-meter-high Puyehue volcano began erupting two days ago, sending a 10 kilometre-high cloud of ash all the way to the Atlantic Ocean and even into the southern Buenos Aires province, hundreds of miles to the northeast.
Authorities in Chile have said that they tried to persuade the residents near the volcano to leave with immediate effect as their is an increasing danger of toxic gas and flash floods.
 <><><>
Syria’s Interior Minister Maj- Gen. Mohammad Ibrahim al-Shaar has said that armed attacks against homeland and citizens’ security will not be tolerated. In a statement carried by official news agency Sana, he admitted that in the past few days, Syria has witnessed armed and concentrated attacks targeting state institutions, public and private buildings, police stations and security centres in various areas. His warning came after Syria’s official news agency ‘Sana’ has reported that the number of police and security forces personnel killed by armed gangs in Jisr al-Shughour has risen to 120. He added that armed groups in some areas have used machine guns, medium-sized weapons and grenades. Syria is facing anti-government protests demanding sweeping political reforms in the country.
 <><><>
In Yemen, reports say that 15 people including nine soldiers have been killed in clashes between troops and suspected Al-Qaeda gunmen at the entrance to the southern Yemen city of Zinjibar. The fighting erupted when troops advanced on capital of Abyan province, Zinjibar take back the control of the city from suspected Al-Qaeda militants, who overran it on 29 May. In capital Sanaa, protesters demanded a swift transfer of power from Ali Abdullah Saleh as his deputy said the Yemeni president would return within days after surgery in Riyadh for blast injuries.
 <><><>
Civil Rights activist Anna Hazare and his team have decided to shift the venue of the day-long fast to the vicinity of Rajghat tomorrow. The move comes after Delhi Police refused permission to protest at Jantar Mantar. Briefing the media civil rights activist Arvind Kejriwal claimed that they have informed the Delhi Police Commissioner about the new venue of the fast. AIR correspondent reports that the city police Commissioner held a meeting with Home Minster Mr. P. Chidambaram this afternoon. However there was no official confirmation about the agenda of the meeting. Anna Hazare and his supporters have planned to sit on a fast to protest against police action on Baba Ramdev and his supporters. Delhi Police had on Sunday imposed Section 144 in Jantar Mantar and other areas of New Delhi district.
 <><><>
Recovering from its initial losses, the Sensex at the Bombay Stock Exchange stood 74 points, or 0.4 percent in the positive zone, at 18,494 in afternoon trade, a short while ago. The Sensex rebounded, after most of the key Asian bourses moved up from their intra-day lows. Earlier in the morning, however, the Sensex had opened 69 points in the red, at 18,351, on fresh selling by investors. Key stock indices in Japan, China, Singapore and Taiwan were up by between 0.1 percent and 0.5 percent, today. But over in the US, the Dow Jones Industrial Average had closed 0.5 per cent lower, overnight.
 <><><>
The Indian rupee dropped by 7 paise to 44 rupees 83 paise against the US dollar in early trade today. This followed fresh demand for the American currency from banks and importers on the back of a rise in dollar value in overseas market. The Indian rupee resumed lower at 44 rupees 80 paise per dollar at the Interbank Foreign Exchange as against yesterday’s closing level of 44 rupees 76 paise.
 <><><>
Oil was down in Asian trade today amid speculation that OPEC may boost crude supplies despite faltering energy demand. New York‘s main contract, light sweet crude for July delivery, lost 52 cents to 98 dollars and 49 cents a barrel. Brent North Sea crude for July delivery dipped 41 cents to 114.07 dollars. Today the focus is on the OPEC meeting, as other countries including Saudi Arabia want to hike production and keep prices lower. Reports say, only Iran and Venezuela may not want to hike production and want to keep prices higher. The 12-nation Organisation of the Petroleum Exporting Countries (OPEC) oil cartel will meet tomorrow in Vienna amid growing fears that high crude prices could further dent world economic growth and energy demand. The oil cartel pumps about 40 per cent of global supply.
 <><><>
The rice production in the country is expected to cross 90 million tonnes in this khariff season. This was revealed by Union Minister of State for Food Processing Industries Harish Rawat on the sidelines of a function in New Delhi today. Mr Rawat said that the good monsoon and dedicated efforts of the State and Centre have contributed to the good paddy crop. He said that the rice production in the previous khariff season was around 85 million tonnes. He added that the food grain production will be good this year as well as the country is likely to experience another good monsoon season this year.
 <><><>
Entire Uttar Pradesh is reeling under blistering heat where mercury has shot up above 45 degrees Celsius. Normal life has been disrupted due to hot sunshine and frequent power cuts. Meanwhile the day’s temperature has gone down a bit in certain eastern district as a dust storm hit Gorakhpur and Basti divisions this afternoon. A report from AIR Gorakhpur correspondent:
 (V/C SALMAN HAIDER)
“Though the entire state is reeling under intense heat, the easterners got some relief as light rain and dust storm lashed Gorakhpur, Mahrajganj, Sant Kabir Nagar and Basti districts this afternoon. In other districts, the day’s maximum temperature is running well above 40 degrees. The met office has predicted dust storm in most of the divisions in the state during next 48 hours. Salman Haider, Air News, Gorakhpur.”
There is not much respite from heat-wave conditions in Punjab and Haryana and Chandigarh. A report.
(V/C RAJESH BALI)
Maximum temperature in both Punjab and Haryana is hovering around 40 degree Celsius. In Hissar, Amritsar, Ludhiana and Patiala it had crossed 40 degree, yesterday. Although the Chandigarh Met Deptt. has not predicted much change in the subsequent two days but has also not ruled out dust or thunderstorm with light rain at isolated places in Punjab and Haryana. Rajesh Bali, Air News, Jalandhar.
<><><>
Even as several places in north India are struggling to cope up with extreme heat, the southern state of Kerala is facing the fury of heavy monsoon rainfall. Early onset of south west monsoon has caused loss of lives and wide spread destruction of houses and agriculture in many parts of the state. More from AIR correspondent:
(V/C R K PILLAI)
Since on the onset of monsoon, twenty five people lost their lives in rain related havoc in Kerala. Coastal districts and low lying areas are the worst affected. Hundreds of houses are destroyed and agricultural property worth crores are either washed away or submerged. Maximum destruction has been reported from north and central Kerala. Meanwhile, the state administration has stepped up relief activities. Taluk level rescue and relief camps integrating different departments are in place. According to met department heavy rain will continue till tomorrow morning. The southwest monsoon entered Kerala coast on 29th of last month. Ram Krishna Pillai, Air News, T’puram.
<><><>
Central Information Commission has held that pecuniary interests of Members of Parliament in various companies should be made public as it would help people keep a better watch on them when they are dealing with legislative matters relating to such firms. Chief Information Commissioner Satyananda Mishra, while deciding on a petition, said disclosure of such information is in larger public interest. The case relates to an RTI application seeking to know from the Rajya Sabha secretariat the details of remunerative directorship, regular remunerative activity, share holding of controlling nature, paid consultancy and profession engagement of the members of the House.
<><>
Team India continued their superb all-round performance in the Carribean as they defeated the West Indies by 4 wickets in the first one day international cricket match at the Queen’s Park Oval in Trinidad yesterday. The second ODI of this five-match series will be played at Port of Spain tomorrow.
 <><><>
Former South African Opener Gary Kirsten, who was the coach of India‘s World Cup winning team, has been appointed as the coach of the South Africa cricket team. This was announced by the Cricket South Africa Chief Executive Officer Gerald Majola at a press conference in Johannesburg yesterday.

07.06.2011
समाचार संध्या
2045

मुख्य समाचार : –
  • प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रियों से अपनी और अपने आश्रितों की सम्पत्ति घोषित करने को कहा।
  • पश्चिम बंगाल सरकार और गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के बीच पर्वतीय अंचल में लोगों को अधिक स्वायत्तता देने पर समझज्ञौता।
  • भारत और नेपाल के चुनाव प्रक्रिया से सम्बन्धित सहमति प्रत्र पर हस्ताक्षर।
  • सरकार ने नौ सौ 23 करोड़ रुपये के 16 प्रत्यक्ष विदेशी निवेश-एफ डी आई के प्रस्तावों को मंजूरी दी।
  • भारत कल त्रिनिडाड में वेस्टइंडीज के साथ दूसरा एकदिवसीय क्रिकेट मैच खेलेगा।
  • क्यूबा में हवाना में जिराल्डो कोरडोवा कारदोवा मुक्केबाजी प्रतियोगिता में भारत ने एक रजत और पांच कांस्य पदक जीते।
—-
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने सभी मंत्रियों से अपनी और अपने परिवार की संपत्ति घोषित करने को कहा है। इन मंत्रियों से 31 अगस्त तक अपनी सम्पत्ति का ब्यौरा देने के लिए कहा गया है। कैबिनेट सचिव के0 एम0 चन्द्रशेखर द्वारा इस महीने की दो तारीख को मंत्रियों को लिखे पत्र में कहा गया है कि मंत्रियों के लिए आचार संहिता के तौर पर प्रधानमंत्री ने ऐसा कहा है। प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रियों से कहा है कि वे अपनी संपत्ति की घोषणा में सभी प्रकार की अचल संपत्ति और शेयर डिवेंचर, नकदी और आभूषणों का अनुमानित मूल्य बताएं। यह जानकारी मौजूदा वित्त वर्ष के लिए दी जानी चाहिए, जिसके लिए आयकर रिटर्न भरा जा चुका है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कैबिनेट सचिव का यह पत्र बहुत महत्तपूर्ण है, क्योंकि सरकार प्रशासन में पारदर्शिता और जवाबदेही लाने के लिए कई उपाय कर रही है।
—-
बिजली, कोयला और इस्पात परियोजनाओं को पर्यावरण मंजूरी देने के बारे में आम सहमति के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा आज बुलाई गई बैठक स्थगित कर दी गई। कोयला मंत्रालय के एक अधिकारी ने नई दिल्ली में ये जानकारी दी, । उच्च स्तरीय बैठक में नई परियोजनाओं को वन और पर्यावरण मंजूरी देने की प्रक्रिया को सुदृढ़ करने पर विचार किया जाना था, ताकि उन पर काम जल्दी शुरू हो सके और मंजूरी के लिए 150 दिन की समय सीमा निर्धारित हो सके। अन्य जिन मुद्दों पर विचार होना था, उनमें भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और विधि व्यवस्था की समस्याओं से निपटने में कोयला उत्पादन करने वाले राज्यों से सहयोग लेना शामिल है।
—-
पश्चिम बंगाल सरकार और गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के बीच दार्जिलिंग संकट को खत्म करने के लिए पर्वतीय अंचल में लोगों को अधिक स्वायत्तता देने पर सहमति बन गई है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी कोलकाता में ये घोषणा की उन्होंने बताया कि सचिव स्तर की दो दिन की बातचीत के बाद पश्चिम बंगाल सरकार और गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के बीच इस आशय के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। उन्होंने आज के दिन को ऐतिहासिक बताया सुश्री बनर्जी ने कहा कि वे केन्द्र से अनुरोध करेंगी कि वह शीघ्र ही सचिव स्तर की बातचीत के लिए त्रिपक्षीय स्तर की बैठक बुलाए। मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री पी. चिदम्बरम को ताजा स्थिति से अवगत करा दिया है। बाद में राज्य के मुख्य सचिव समर घोष ने बताया कि दार्जिलिंग में एक नई स्वायत्तशासी संस्था गठित की जाएगी। इस बारे में विधानसभा के अगले सत्र में एक विधेयक भी लाया जाएगा। पर्वतीय अंचल में चुनाव के जरिए यह संस्था गठित की जाएगी।
मुख्य सचिव ने कहा कि गोरखा जनमुक्ति मोर्चा की कुछ अन्य इलाकों को शामिल करने की मांग के बारे में उच्चस्तरीय समिति गठित की जाएगी। सचिव स्तर की बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि जब तक नई स्वायत्तशासी संस्था गठित नहीं हो जाती, तब तक दार्जिलिंग में विकास कार्यों को चलाने के लिए प्रशासकों का बोर्ड बनाया जाएगा।
—-
मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने देश भर में बच्चों को उच्चस्तर की शिक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया है। नई दिल्ली में केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की बैठक का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने कहा कि उच्च कोटि की शिक्षा उपलब्ध कराने से, बीच में ही शिक्षा छोड़ने वाले बच्चों की संख्या में कमी आएगी।

सभी बच्चों के लिए कक्षा दस तक निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से हमने एक समिति बनाई है जो विधेयक का प्रारम्भिक मसौदा लगभग तीन महीने में तैयार करेगी और इस मसौदे के बारे में छात्रों, अध्यापकों, अध्यापक संघों, अभिभावकों, समुदायों के सदस्यों जैसे सभी संबंधित पक्षों के साथ विचार विमर्श किया जाएगा।
उन्होंने प्रस्तावित राष्ट्रीय व्यवसायिक शिक्षा योग्यता प्रारुप तैयार करने में राज्य सरकारों की प्रभावी भूमिका पर जोर दिया।
—-
सरकार ने नौ सौ 23 करोड़ रुपये के 16 प्रत्यक्ष विदेशी निवेश-एफ डी आई के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। नई दिल्ली में वित्त मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड ने कुल 38 एफ डी आई प्रस्तावों पर विचार किया। बोर्ड ने 14 आवेदनों पर फैसला टाल दिया, सात आवेदनों को नामंजूर कर दिया और एक आवेदन को कैबिनेट की आर्थिक मामलों की समिति को भेज दिया।
—-
भारत और नेपाल ने चुनाव प्रक्रिया से सम्बद्ध सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं। इस पर भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस.वाई. कुरैशी और नेपाल के कार्यवाहक निर्वाचन आयुक्त नीलकांत उप्रेती ने आज काठमांडु में हस्ताक्षर किये। इस सहमति पत्र के अनुसार चुनाव प्रबंधन के क्षेत्र में आपसी सहमति से तय की गई शर्तों को बढ़ावा देने में एक दूसरे का सहयोग करेंगे।
इस समझौते से दोनों देशों के सम्बन्ध और मजबूत होंगे। इसके तहत दोनों देश चुनाव प्रक्रिया के प्रबंधन, कर्मचारियों के प्रशिक्षण, मतदाता को शिक्षित करना और महिलाओं समेत कमजोर वर्गों की भागीदारी के बारे में ज्ञान और अनुभव के आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस. वाई. कुरैशी नेपाल की तीन दिन की यात्रा पर हैं।
—-
भारत और जापान में द्विपक्षीय परमाणु सहयोग समझौते के बारे में बातचीत फिस् शुरू करने पर सहमति हुई है। इसका उद्देश्य जापानी कंपनियों को भारत में परमाणु ऊर्जा टेक्नोलॉजी और उपकरणो का निर्यात करने की अनुमति देना है। हंगरी के गोडोलो में एशिया और यूरोपीय देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा और जापानी विदेश मंत्री टी. मत्सुमोतो के बीच यह सहमति हुई।
—-
टू-जी स्पेक्ट्रम घोटाले के मद्देनजर ,दूरसंचार नीतियों की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति ने ए0 राजा और 1998 से सभी पूर्व दूरसंचार मंत्रियों को बुलाने का फैसला किया है। समिति के अध्यक्ष पी सी चाको ने बैठक के बाद बताया कि सीबीआई के निदेशक ए पी सिंह और दो अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस घोटाले की जांच के सिलसिले में आज समिति के सामने पेश हुए। श्री सिंह ने समिति को मामले की जांच के बारे में जानकारियां देते हुए बताया कि इस मामले में तीसरा आरोप पत्र इसी महीने दायर कर दिया जायेगा।
—-
मुम्बई शेयर बाजार में आज लगातार दूसरे दिन तेजी का दौर रहा और सूचकांक शून्य दशमलव चार प्रतिशत की बढ़त से 76 अंक बढ़कर 18 हजार चार सौ 96 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी शून्य दशमलव चार प्रतिशत की बढ़त से 24 अंक बढ़कर पाच हजार पाच सौ 56 के स्तर पर बंद हुआ। मुद्रा बाजार में रूपये की कीमत में आज आठ पैसे की बढ़त रही, और एक डॉलर 44 रूपये 68 पैसे के स्तर पर दर्ज हुआ। दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना स्टैंडर्ड बिना किसी परिवर्तन के 22 हजार आठ सौ दस रूपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर बना रहा। हालांकि चांदी में लगातार तीसरे दिन बढ़त जारी रही, और यह एक सौ रूपये की बढ़त से 55 हजार दो सौ रूपये प्रति किलो ग्राम के स्तर पर दर्ज हुई।
—-
विदेश सचिव निरूपमा राव ने आज कहा कि उनको आशा है कि डॉ मनमोहन सिंह की बंग्लादेश की यात्रा के दौरान कुछ ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल होंगी। दोनों देशों के विदेश सचिव स्तर की वार्ता की समाप्ति पर श्रीमती राव ने बंगलादेश के विदेश सचिव के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जल स्रोतों के बंटवारे और सीमा से जुड़े मुद्दों को सुलझाने पर दोनों पक्षों ने अच्छी प्रगति की है।
—-
मुंबई आतंकी हमले के आरोपी तहव्वुर राणा से एफ बी आई की पूछताछ के वीडियो में उसे सह-अभियुक्त डेविड हेडली को आई. एस. आई. द्वारा हथियार देने के बारे में बात करते हुए दिखाया गया है। शिकागो की अदालत में अभियोजन द्वारा पहली बार वीडियो पेश किया गया है। अक्तूबर 2009 के इस वीडियो रिकॉडिर्ंग में दिखाया गया है कि लश्करे तैयबा के लिए काम कर रहे हेडली ने आई एस आई से राणा को वापस पाकिस्तान लाने में मदद करने का अनुरोध किया था, जहां भगौड़ा घोषित होने से पहले वह सेना में डॉक्टर था।
—-
दूरदर्शन की डायरेक्ट टू होम- डीटीएच सेवा के, इस वर्ष के अंत तक दो सौ चैनल हो जाएंगे। प्रसार भारती बोर्ड ने इस विस्तार योजना को मंजूरी दे दी है। आज नई दिल्ली में श्रीमती ंमृणाल पांडे की अध्यक्षता में बोर्ड की बैठक में यह फैसला किया गया। अन्य प्रसारकों और डीटीएच ऑपरेटरों से, दूरदर्शन के चैनलों पर विज्ञापनों की अनुमति देने को भी मंजूरी दे दी गई। बोर्ड ने दूरदर्शन के डीटीएच चैनलों की ई-नीलामी के विस्तृत प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। बोर्ड ने चार अरब रुपए से अधिक के विवादों को अदालत के बाहर सुलझाने के तौर तरीकों को भी औपचारिक रूप से मंजूरी दे दी है। एक विशेष उच्चस्तरीय वार्ता अधिकार दल प्राथमिकता के आधार पर ये मुद्दे सुलझाएगा।
—-
नागरिक अधिकार कार्यकर्ता अन्ना हज+ारे और उनके साथियों ने अपने कल के दिनभर के अनशन का स्थान बदलकर राजघाट में यह अनशन करने का फैसला किया है। दिल्ली पुलिस से जन्तर मन्तर में विरोध प्रदर्शन की अनुमति न मिलने के कारण ऐसा किया जा रहा है। मीडिया से बातचीत में नागरिक अधिकार कार्यकर्ता अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने अनशन के नये स्थान के बारे में दिल्ली पुलिस आयुक्त को जानकारी दे दी है।
—-
दिल्ली सरकार जीबीपन्त अस्पताल में राजबाला को बेहतरीन निशुल्क उपचार उपलब्घ करा रही है। राजबाला शनिवार की रात को रामलीला मैदान में पुलिस कार्रवाई के दौरान घायल हो गयी थी।
मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निर्देश पर दिल्ली के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री अशोक कुमार वालिया ने आज पन्त अस्पताल जाकर राजबाला के स्वास्थ्य की जानकारी ली।
—-
भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच कल त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा। भारत पहले एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हरा कर श्रृंखला में एक-शून्य आगे है। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल शाम छह बजे से राजधानी और एफ.एम. गोल्ड चैनल पर सुना जा सकता है।
—-
भारतीय मुक्केबाजों ने क्यूबा में जिराल्डो कोरदोवा कार्डिन मेमोरियल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में एक रजत और पांच कांस्य पदक अपने नाम किए। 91 किलो के फाइनल में मनप्रीत सिंह मेडिकल समस्या के कारण पूरी बाउट नहीं खेल सके और उन्हें रजत से ही संतोष करना पड़ा। वहीं ननाओ सिंह, सुरंजय सिंह, संतोष हरीजन, कुलदीप सिंह और परमजीत समोटा को सेमीफाइनल में हार के कारण कांस्य पदक मिले।
—-
उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। पंजाब, हरियाणा और चंड़ीगढ़ में लू का प्रकोप जारी है।

पंजाब और हरियाणा दोनों राज्यों में ही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है। मौसम विभाग ने चाहे गर्मी से ज्यादा राहत मिलने का कोई अनुमान नहीं लगाया है। परन्तु विभाग ने पंजाब और हरियाणा में कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी आने से भी इंकार नहीं किया है। राजेश बाली आकाशवाणी समाचार जालंधर।
राजस्थान भी भीषण गर्मी की चपेट में है।
हालांकि पूरा प्रदेश सख्त गर्मी की चपेट में है, लेकिन धूल भरी आंधी के साथ-साथ गौरखपुर, बहराजगंज, संत कबीर नगर और पश्चिमी जिलो में दो से तीन मिली लीटर वर्षा हुई, जिससे मौसम तो ठंडा हो गया, लेकिन उमस बढ़ गई है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश के लगभग सभी मंडलों में धूल भरी आंधी आने की आशंका जताई है। सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार, गौरखपुर।
उत्तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। राज्य में पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है।
—-
कांग्र्रेस ने कहा है कि वह उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी से किसी प्रकार का चुनावी गठबंधन नहीं करेगी, लेकिन छोटे दलों के साथ गठबंधन किया जा सकता है। पार्टी महासचिव दिग्विजय सिंह ने लखनऊ में कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा दो- तीन महीनों में कर दी जाएगी।
—-
मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती आज फिर से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं। पार्टी अध्यक्ष नितिन गडकरी ने आज नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में औचारिक रूप से उन्हें पार्टी में फिर शामिल किया। संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि सुश्री भारती को उत्तरप्रदेश में जिम्मेदारियां सौंपी जायेंगी।
—-
निरंजन पटनायक को ओड़िशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
 

NEWS AT NINE
2100 HRS
07th JUNE 2011
THE HEADLINES
  • Prime Minister asks ministers to declare their assets including those of their spouses and dependents.
  • West Bengal Government and Gorkha Janmukti Morcha reach an agreement to give more autonomy to hill people of Darjeeling.
  • India and Nepal sign a Memorandum of Understanding on Electoral practices and procedures.
  • Centre clears 16 Foreign Direct Investment proposals amounting to over 923 crore rupees.
  • India play West Indies in the second One-Dayer at Trinidad tomorrow.
  • Indian team bag one silver and five bronze medals in Giraldo Cordova Cardin boxing tournament at Havana, Cuba.
<><><>
The Prime Minister Dr. Manmohan Singh has asked ministers to declare their assets including those of their spouses and dependents along with any business interests, as per the annual exercise. The ministers have been asked to furnish the details by August 31st. A letter written by Cabinet Secretary K.M. Chandrasekhar to ministers on 2nd of this month says that this has been desired by the prime minister as per the code of Conduct for Ministers. He drew the attention of the ministers to the fact that the disclosure shall consist of particulars of all immovable property and the total approximate value of  shares and debentures,  cash holdings and jewellery. Such a Statement of assets and liabilities could be in respect of the financial year for which the income tax return has already been filed by the Minister.  The letter also stresses the point that according to relevant code, a minister should report the matter to the Prime Minister, or the Chief Minister as the case may be, if any member of his family sets up, or joins in the conduct and management of, any other business. A Minister, including the Union Ministers, the Chief Ministers and other Ministers of State Governments, Union Territories, should not permit their spouse and dependents to accept employment under a Foreign Government, in India or abroad, or in a foreign organisation including commercial concerns without prior approval of the Prime Minister.
<><><>
The Joint Parliamentary Committee (JPC) examining telecom policies in the wake of the 2G scam today decided to call all former Telecom Ministers since 1998,including A Raja to depose before it. Talking to newsmen in New Delhi after the meeting,Committee Chairman P C Chacko  said, CBI Director A P Singh and two senior CBI officials briefed the JPC on the probe agency’s inputs related to its investigation into the scam.   Singh briefed the JPC on the investigation into the 2G scam and said a third charge sheet into the matter would be filed during the current month.Singh and his team also briefed the JPC about the progress and findings into the alleged irregularities into the 2G spectrum allocation in January 2008.
<><><>
Union Human Resource Development Minister Kapil Sibal has emphasized the need for ensuring quality education to children across the country. After inaugurating a meeting of the Central Advisory Board of Education in New Delhi today, Mr. Sibal said quality education will help in bringing down school drop-out rates.  The Minister suggested that the Right to Education needs to be extended up to the class 10 to provide avenues for children emerging from elementary education.
Mr. Sibal underlined the integral role of State Governments in preparing the proposed National Vocational Education Qualification Framework.
<><><>

The West Bengal Government has reached  an agreement with Gorkha Janmukti Morcha to settle Darjeeling crisis giving more autonomy to hill people.  Announcing this in Kolkata this afternoon, the Chief Minister Mamta Banerjee said that an agreement was signed between the West Bengal Government and Gorkha Janmukti Morcha after two day’s Secretary Level talks. Describing the day as a historic one, Ms. Banerjee said that she would urge the Center to convene tri-partite level meeting within a week to endorse the Secretary level agreement. The Chief Minister appraised the development to the Union Home Minister Mr. P Chidambaram. Later speaking to newsmen, the  Chief Secretary Mr. Samar Ghosh told that a new autonomous body will be set up in Darjeeling. A bill to this effect will be placed in the next session of the state assembly.
<><><>
Mumbai’s session court today extended Pune-based stud farm owner Hasan Ali Khan’s judicial custody till June 17th. Principal Sessions Judge Swapna Joshi also adjourned the hearing of his bail plea till the same date. The court also deferred the hearing on Enforcement Directorate – ED’s plea seeking permission to question Hasan Ali Khan till June 17.
<><><>
India and Nepal have signed a Memorandum of Understanding on Electoral practices and Procedures. The MoU was signed by Chief Election Commissioner of India S.Y Quraishi and Acting Chief Election Commissioner of Nepal Nil Kant Uprety in Kathmandu today. According to the MoU, it promotes co-operation based on mutually agreed terms and conditions in priority areas in the field of election management. It will also promote exchange of knowledge and experience in the fields of management of electoral process, training of personnel, voter education and participation of weaker sections and including women. The Chief Election Commissioner S. Y. Quraishi is on a three day visit to Nepal.
<><><>
India has strongly pitched for reforms in the United Nations Security Council. Addressing the Asia-Europe Meeting of Foreign Ministers at Godollo in Hungary, the External Affairs Minister S.M. Krishna asserted that the structure of the Security Council continues to reflect post Second World War structure and not contemporary realities. He elaborated that this detracts severely from its legitimacy and does not allow it to harness the benefits from the shifts in the global power balance in the last sixty-five years. Mr. Krishna said, the General Assembly requires serious revitalization so that it actually plays its role as the chief deliberative and policy making body of the United Nations. It must also reclaim its place in taking the most important of administrative decisions in the United Nations. He called it critical so that all 192 member-states have a full sense of participation in the United Nations and believe that their voice has an impact.

<><><>

Syria’s Interior Minister Major General Mohammad Ibrahim al-Shaar has said that armed attacks against homeland and citizens’ security will not be tolerated. In a statement carried by official news agency Sana, he admitted that in the past few days, Syria has witnessed armed and concentrated attacks targeting state institutions, public and private buildings, police stations and security centres in various areas. Our West Asia correspondent reports that Syria is facing anti government protests demanding sweeping political reforms in the country.
<><><>
Foreign Secretary Nirupma Rao today said that she was optimistic that some historic achievements will be reached during the proposed visit of Dr.Manmohan Singh to Bangladesh. Addressing the joint press conference alongwith Bangladesh Foreign Secretary, at the end of Foreign Secretary level talks between the two countries, Mrs. Rao said, both sides have made a very good progress on resolving issues related to sharing water resources and matters related to  land boundary issues. Mrs. Rao also said that India will be  supplying 450 buses, 40 diesel locomotives, railway wagons and break van as part of the project being implemented under the one billion dollar credit line being provided by India.
<><><>
India and Japan have agreed to restart talks on a bilateral nuclear cooperation agreement. This is aimed at allowing Japanese companies to export atomic power technology and equipment to India. External Affairs Minister S M Krishna and his Japanese counterpart T. Matsumoto agreed on this during their talks on the sidelines of the Asia-Europe Meeting of Foreign Ministers at Godollo in Hungary. Both the sides agreed to continue talks which started in June last year. While agreeing to enhance strategic dialogue on security and maritime safety issues, the ministers also agreed to accelerate working-level discussions on the Japan-India free trade agreement slated to take effect on August 1st. Our correspondent reports that resumption of bilateral talks assumes significance in the backdrop of the fact that Japan in the past, declined to conclude a nuclear deal with India as New Delhi has not signed the Nuclear non-Proliferation Treaty.
<><><>
The Finance Minister Mr. Pranab Mukherjee today said India has not given any assurance to his French counterpart Christine Lagarde on support for her candidature to the post of IMF’s managing director. Emerging out of the discussions with the visiting dignitary in New Delhi this afternoon, Mr. Mukherjee said that it would be difficult to say at this moment whether there will be any common candidate from Brazil, Russia, India, China and South Africa, BRICS Countries.
<><><>
The government has cleared 16 foreign direct investment, FDI proposals amounting to over 923 crore rupees. A Finance Ministry statement said in New Delhi today, a total of 38 FDI proposals were taken up by the Foreign Investment Promotion Board. The board deferred a decision on 14 applications, rejected seven and recommended one for the the Cabinet Committee on Economic Affairs, CCEA.
<><><>
news from the business world.
The second Cricket One-Dayer between India and the West Indies will be played at the Queen Park‘s Oval, Trinidad, tomorrow.  All India Radio will broadcast live commentary on the match. India are leading the five-match series one-nil after defeating the hosts by four wickets in the first encounter played at the same venue yesterday.

In the Giraldo Cordova Cardin Memorial Boxing Tournament at Havana, Cuba, the Indian team has settled for one silver and five bronze medals. The lone silver medal was won by Manpreet Singh in the 91kg category.    
The bronze medals winners were Nanao Singh (49kg), Suranjoy Singh (52kg), Santosh Harijan (52kg), Kuldeep
Singh (75kg) and Paramjeet Samota in the 91kg division.
<><><>

The first ever Indian Premier League Kabaddi championship on the lines of IPL cricket, will be held at Vijayawada in Andhra Pradesh from tomorrow to June 16. Addressing a press conference today, Amateur Kabaddi Federation of India General Secretary Jagadeshwar Yadav said the main objective behind of conducting IPL Kabaddi matches was to encourage youth to play the sport and ensure that Kabaddi is also included in ”Olympic Games”. 
<><><>
In Punjab, Haryan and Chandigarh the people are facing scorching heat due to rise in mercury at most of the places. In Haryana the highest temperature at 45.1 degree celsius was recorded at Hisar today, whereas in Punjab at Amritsar 43.4 degree celsius was recorded. Entire Rajasthan is also reeling under severe heatwave. Phalodi in Jodhpur district was the hottest place in the state where maximum temperature rose to 49.6 degree celcius today. 


Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: