>local news, सिरसा समाचार

5 जून

>


अनशन का बर्बतापूर्ण तरीके से दमन सरकार की हिटलरशाही का परिचायक—सतीश जग्गा
सिरसा

    भारतीय जनता पार्टी के जिला महासचिव सतीश जग्गा ने प्रैस विज्ञप्ति जारी करके कहा है कि दिल्ली के रामलीला मैदान में बाबा रामदेव की अगुआई में शान्ती से चल रहे अनशन का जिस बर्बतापूर्ण तरीके से दमन किया गया है वो केन्द्र की यू.पी.ए सरकार की हिटलरशाही का परिचायक है। लोकतान्त्रिक ढंग से चल रहे अनशन पर अविवेकपूर्ण हमला, मासूम और निहत्थे बर्जुगों, महिलाओं तथा बच्चों पर लाठीचार्ज बताता है कि केन्द्र और दिल्ली की सरकार किस कद्र संविधान की भावना के परखच्चे उड़ा रही है। श्री जग्गा ने सवाल करते हुये पूछा कि जो कांग्रेसी उत्तरप्रदेश में राहुल गांधी को हिरासत में लेने के समय हाय-तौबा मचाकर लोकतन्त्र की दुहाई दे रहे थे वो अब बाबा रामदेव पर जनमानस की भावनाओं के विरूध जाकर की गई पुलिसीया कारवायी पर चुप क्यों हैं। आज़ादी के परवानों पर जिस प्रकार अंग्रेज़ी हकूमत लाठी, डंडो और आंसू गैस से हमला किया करता थी आज कांग्रेसी हकूमत ठीक उसी ढंग से मासूम और निहत्थे भारतीयों पर प्रहार कर रही है। श्री जग्गा ने कटाक्ष करते हुये कहा कि जितना जोर केन्द्र सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन चलाने वालों को रोकने में लगा रही है अगर उस से आधा जोर भ्रष्टाचार के निवारण में लगा दे तो सार्थक परिणाम निकलने की पूरी संभावना है। भाजपा महासचिव ने कहा कि एमरजैंसी से भी बद्तर हालात के चलते राष्ट्रपति को केन्द्र तथा दिल्ली की सरकार को भंग करके नये सिरे से जनता के बीच जाकर नया जनादेश लाने को कहना चाहिए ताकि जनमानस अपनी भावनाओं के अनुरूप इस देश को चलता हुआ देख सकें।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा सिरसा के विकास की गति को नया आयाम देंगे
सिरसा

    प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि आगामी 11 जून को सिरसा पहुंच रहे मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सिरसा के विकास की गति को नया आयाम देंगे। वे गत दिवस बड़ागुढ़ा क्षेत्र के गांव फग्गु में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उनके साथ मा. राजकुमार वर्मा, नायब सिंह थिराज, बृजदान चारन, श्याम लाल वर्मा, गुरचरण सिंह, डॉ. आजाद केलनिया, पृथ्वी वर्मा, राजेश गोस्वामी, पवन गोस्वामी, सुरेश गोस्वामी, मेला सिंह आदि कांग्रेसी कार्यकर्ता भी मौजूद थे। कार्यक्रम में पहुंचने पर श्री शर्मा व आए हुए अन्य मेहमानों का ग्रामीणों ने गर्मजोशी से स्वागत करते हुए शॉल पहनाकर अभिनंदन किया।
    श्री शर्मा ने लोगों से मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों में भारी से भारी संख्या में पहुंचने का आह्वान करते हुए कहा कि कांग्रेस सिरसा के साथ कोई भेदभाव नहीं कर रही है और प्रदेश के सभी जगहों पर एक समान विकास करवा रही है। उन्होंने कहा कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा 11 जून को शहर में करोड़ों रूपए की परियोजनाओं कि शुरूआत करेंगे । उन्होंने यह भी बताया कि इस दिन मुख्यमंत्री हुड्डा अग्रवाल व अरोड़वंश की चिरलंबित मांग पर धर्मशालाओं का नींव पत्थर रखेंगे साथ ही सिरसा के लोगों के लिए रानियां रोड़ पर अत्याधुनिक अस्पताल का शिलान्यास भी करेंगे। उन्होंने कहा कि आज जिले के हर गांव में कांग्रेस के विकास कार्यों की चर्चा होती है और कोई भी गांव विकास कार्यों से अछूता नहीं है। इस मौके पर  चिरंजीव राव,राज सिंह सरपंच, गुरचरण सिंह सरपंच, फतेह सिंह, फूला सिंह,  गुरमेल सिंह सरपंच, संतोख सिंह, हरनेक सिंह, सेवक सिंह, मुख्तयार सिंह, प्रेम कुमार, अजायब सिंह पूर्व सरपंच, तारा सिंह पंच सहित अनेक लोग मौजूद थे।  
मुख्यमंत्री के अभिनंदन समारोह की तैयारियों को लेकर अग्रवाल व अरोड़वंश समुदाय की बैठक
सिरसा

    मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के अभिनंदन समारोह की तैयारियों को लेकर अग्रवाल व अरोड़वंश समुदाय की एक संयुक्त बैठक शू-कैंप कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए अग्रवाल सेवा सदन के संरक्षक गोबिंद कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने शहर की हृदय स्थली में दोनों समुदायों को धर्मशाला निर्माण हेतु बेशकीमती भूमि उपलब्ध करवाकर इन समुदायों का मान बढ़ाया है। इसलिए हम सबका यह कर्तव्य है कि हम 11 जून को आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री के अभिनंदन समारोह को इतने भव्य तरीके  से आयोजित करें कि इसकी मिसाल पूरे देश में कायम हो। बैठक में निर्णय लिया गया कि दोनों समुदायों के प्रतिष्ठित व्यक्ति सोमवार से घर-घर, दुकान-दुकान जाकर लोगों को इस समारोह में शिरकत करने के लिए निमंत्रण देंगे। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने बताया कि राधास्वामी सत्संग घर के सामने अभिनंदन समारोह के बाद अरोड़वंश समाज द्वारा मुख्यमंत्री के सम्मान में जनता भवन में सहभोज दिया जाएगा तथा अनाज मंडी की दुकान नंबर 83 पर अग्रवाल समाज द्वारा जलपान का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। श्री कांडा ने बताया कि गुर्जर समाज रानियां रोड स्थित गांधी आश्रम में मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करने हेतु जलपान आयोजित करेगा। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री रानियां रोड पर मल्टीस्पैशेलिटी हस्पताल का शिलान्यास करेंगे। बैठक को संबोधित करते हुए गोबिंद कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री जब भी सिरसा आए हैं, उन्होंने शहर वासियों को विकास की कोई न कोई नई सौगात अवश्य दी है। इस बार भी मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा जिलावासियों को अनेक परियोजनाएं सुपुर्द करेंगे और भावी योजनाओं की घोषणा करेंगे।
    इस अवसर पर भागीरथ गुप्ता एडवोकेट, बनवारी लाल चावला, सज्जन केडिया, नरेन्द्र सर्राफ, सुशील मित्तल, नरेश मलिक, भीखम चंद गोयल, ओमप्रकाश मक्कड़, अश्वनी बठला, भरत छाबड़ा, रोशन लाल डांग, अंग्रेज बठला, अनिल बांगा, राजेन्द्र मकानी, विक्रमजीत सिंह एडवोकेट, सुनील सर्राफ, भूपेश गोयल, तरसेम गोयल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

पर्यावरण को यदि बचाना है तो हरेक इंसान को प्रत्येक वर्ष एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए
सिरसा

    पर्यावरण को यदि बचाना है तो हरेक इंसान को प्रत्येक वर्ष एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। यह बात आज सेेंट जोन मैथोडिस्ट चर्च में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कही। इस मौके पर उन्होंने पौधारोपण किया। जिसमें उनके साथ मा. राजकुमार वर्मा, संजय शर्मा, हरीश सोनी, भोला जेन, संत लाल गुंबर, कृष्ण सिंगला, रवींद्र मलिक, युसूफ खान, सुखेदव बाजीगर, मनोज शर्मा सहित अनेक कांग्रेसी मौजूद थे। इस मौके पर शर्मा का फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया। श्री शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि पर्यावरण प्रदूषण आज विश्व का सबसे बड़ी समस्या बनती जा रही है। दिन-ब-दिन बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए हमेें पेड़ लगाने चाहिए। इसके अलावा वाहनों व कारखानों से निकलने वाले धुंये व अन्य कई प्रकार के उपकरणों से होने वाले पर्यावरण के नुकसान को कम करने के लिए हमें उचित कदम भी उठाने चाहिए। इस मौके पर अल्प संख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष जेएस संधु, सचिव मोलवी खुर्शीद आलम, पादरी इमेन्यूल मसी, प्रेम मसी, महेंद्र संधु, विक्टर मसी, सेवा सिंह नामधारी, सेवा सिंह नामधारी, ताज मोहम्मद, अनुपम सिंगला, मोहित संधु, राहुल संधु, स्वीटी जेसमीन, निशा जेसमीन, एलबेट माईकल, जेसमीन मसी सहित अनेक लोग मौजूद थे।

ब्लॉक स्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया गया
सिरसा

    कीर्तिनगर स्थित सरकारी स्कूल में आज सिरसा ब्लॉक के डेरा प्रेमियों द्वारा ब्लॉक स्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें सिरसा शहर व आस-पास के गांवों से सैकड़ों की संख्या में डेरा प्रेमियों ने शिरकत की। नामचर्चा कार्यक्रम के कविराज भाईयों ने मधुर वाणी में सतगुरु की महिमा का गुणगान किया।
    कीर्तिनगर में आयोजित नामचर्चा के उपलक्ष्य में स्कूल प्रांगण में भव्य सजावट की गई थी। इस अवसर पर कविराज भाईयों ने ‘तेरे दर दा नजारा कुछ और है मेरे दाता जीÓ, ‘सिर धर के तली ते जाणा पैंदा प्रेम दी गलीÓ, ‘बणके प्रेमी फेर दिल नूं डुलाना कीÓ, ‘दिल करदा ए सतगुरु जी हर वेले तेनूं कोल बहाके तकदा रवांÓ, ‘हाल क्या है जी कलियुग में जीव का, समझे वो ही प्राणी जो सत्संग में आ गयाÓ इत्यादि भजन सुनाए। जिन पर साध-संगत मंत्रमुग्ध होकर झूम उठी। इस अवसर पर डेरा सच्चा सौदा के पवित्र ग्रंथ में से वचन पढ़कर सुनाए गए। ब्लॉक भंगीदास कस्तूर इन्सां ने मंच संचालन करते हुए साध-संगत से आह्वान किया कि वे पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन वचनों पर अमल करते हुए मानवता भलाई कार्यों में यूं ही अग्रणी बने रहें। इस अवसर पर सात मैम्बर जीत इन्सां, सतीश इन्सां, लाभचंद इन्सां, 15 मैम्बर सुरेन्द्र इन्सां, भूपेन्द्र इन्सां, लालचंद, सुरजीत, रमेश, गुलशन, सुभाष, गोबिंद, नरेश, शंटी, कृष्ण सेठी, कपिल चतरगढ़पट्टी, होशियार सिंह नहराना, रमेश बेगू, कमल सुखचैन, हरबंस रानियां चुंगी, 25 मैम्बर सुजान बहन मीनू इन्सां, रमा इन्सां, वीना, नीलम, वीना, भगवान देवी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

डा. अशोक तंवर कल 6 जून को प्रात: 8 बजे बठिण्डा से सिरसा पहुंचेगें
सिरसा

    सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर कल 6 जून को प्रात: 8 बजे बठिण्डा से किसान एक्सप्रैस से सिरसा पहुंचेगें। यह जानकारी सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि सांसद तंवर प्रात: 7 बजे बठिण्डा से किसान एक्सप्रैस से सिरसा के लिए रवाना होगें। तत्पश्चात वे 8:10 बजे स्थानीय रेलवे स्टेशन पहुंचेगें। उन्होंने बताया कि प्रात: 9 बजे सांसद तंवर अपने हुड्डा स्थित निवास स्थान पर संसदीय क्षेत्र के लोगों से मिलेगें और उनकी समस्याएं सुनेगें। परमवीर सिंह ने बताया कि सांसद तंवर 6 व 7 जून को उपमण्डल डबवाली के कई गांवों में करोड़ों रूपयों की परियोजनाओं का उद्घाटन व नींव पत्थर रखेगें। प्रात:11 बजे सांसद तंवर डबवाली के गांव नुहियांवाली में नव निर्मित खेल स्टेडियम का उद्घाटन करेगें। 11:30 बजे वे गांव चोरमार से नुहियांवाली तक नवनिर्मित रोड़ का उद्घाटन करेगें। 12 बजे सांसद तंवर गांव जंडवाला जाटान में 33 केवी बिजली घर का नींव पत्थर रखेगें। 1 बजे सांसद तंवर गांव गोदिकां व 2 बजे गांव गंगा में खेल स्टेडियम का उद्घाटन करके ग्रामीणों को समर्पित करेगें। 3 बजे वे गांव आसाखेड़ा में आंगनबाड़ी भवन का उद्घाटन करेगें। उन्होंने बताया कि 7 जून को सांसद तंवर 12 बजे गांव पाना में पाना से माखां तक नवनिर्मित रोड़ का उद्घाटन करेगें। 1 बजे वे गांव पिपली में 33 केवी बिजली घर का नींव पत्थर रखेगें। तत्पश्चात 2 बजे वे इसी गांव में पिपली से पाना तक नवनिर्मित रोड़ का उद्घाटन करेगें। 3 बजे  सांसद तंवर गांव खोखर में नवनिर्मित 33 केवी बिजली घर का नींव पत्थर रखेगें। सांय 4 बजे सांसद तंवर कालांवाली के वार्ड नं. 1 में नवनिर्मित सैन समाज धर्मशाला का उद्घाटन करेगें और समाज के लोगों को समर्पित करेगें।

पुलिस समाचार
सिरसा

    जिला पुलिस ने विभिन्न आपराधिक मामलों में आठ लोगों को काबू किया है। जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि शहर डबवाली पुलिस ने वार्ड नंबर चार निवासी सुरेन्द्र पुत्र प्रकाश चंद को सट्टा खाईवाली करने के आरोप में 470 रुपये की नकदी व सट्टा पर्चियों सहित काबू किया है।
डबवाली पुलिस ने ही 10 किलोचूरापोस्त सहित लक्ष्मण पुत्र बलवीर निवासी कोटबड़ा जिला बठिंडा को काबू किया।
शहर सिरसा पुलिस ने ऑटो मार्केट क्षेत्र से कीर्तिनगर निवासी किशोरी पुत्र जगन लाल को 12 बोतल अवैध शराब सहित काबू किया।
शहर सिरसा पुलिस ने ही नहर कॉलोनी क्षेत्र में सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने के आरोप में गांव कोटली निवासी भगतू पुत्र परमजीत व सुरजीत पुत्र सुखविन्द्र को काबू किया है।
एक अन्य मामले में डबवाली पुलिस ने राजकुमार पुत्र सुरजीत निवासी गांव डबवाली को 24 बोतल अवैध शराब सहित काबू किया।
कालांवाली पुलिस ने चोरीशुदा मोबाईल व 5500 रुपये की नकदी सहित गांव केवल निवासी निक्का पुत्र काला को काबू किया। आरोपी के खिलाफ गांव केवल के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में मल्टीपरपज हेल्थ वर्कर के तौर पर कार्य करने वाले ईश्वर पुत्र चंदगी राम निवासी मोइला जिला भिवानी ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि आरोपी ने 2 जून की रात्रि को उसका मोबाईल व नकदी चुरा लिया था। इस मामले में कार्रवाई करते हुए कालांवाली पुलिस की सिंघपुरा चौकी प्रभारी सूरजभान ने आरोपी निक्का को केवल गांव के बस स्टैंड से काबू कर लिया।
डबवाली पुलिस ने बीती 15 मई को गांव सूबाखेड़ा में दोहरे हत्याकांड मामले में चौथे आरोपी मनदीप पुत्र नाजर निवासी सूबाखेड़ा को काबू किया। आरोपी को आज अदालत में पेश किया गया, जहां से दो दिन के रिमांड पर ले लिया गया।
उल्लेखनीय है कि बीती 15 मई को सूबाखेड़ा निवासी दर्शन व कौर सिंह की हत्या हो गई थी। इस मामले में मृतक दर्शन के पुत्र वकील ने पुलिस में आरोपियों के खिलाफ 302, 148, 149, 120बी तथा शस्त्र अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया था।
सिरसा। जिला पुलिस ने बीती 5 मई को कस्बा ऐलनाबाद में हुए दादी पोती ब्लाइंड मर्डर की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुुलिस ने घटना के आरोपी को भी ऐलनाबाद क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की पहचान सुभाष पुत्र सतपाल निवासी वार्ड 15, ऐलनाबाद के रूप में हुई है। आरोपी को कल अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि इस घटनाक्र्रम से जुड़े तमाम पहलूओं के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की जा सके। मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए सिरसा के पुलिस अधीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि बीती 5 मई 2011 को सायं के समय ऐलनाबाद के वार्ड न. 10 में स्थित एक मकान में लूटपाट की नीयत से घर में घुसकर महिला विमला देवी पत्नी बाबूलाल व उसकी पोती महक पुत्री अशोक की हत्या कर दी गई थी। उन्होने बताया कि इस संबंध में अशोक कुमार की शिकायत पर पुलिस ने भादंसं की धारा 450, 459, 302 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि घटना की गुत्थी को सुलझाने के लिए करीब 20 टीमों का गठन किया गया था। पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने बताया कि इन टीमों में ऐलनाबाद, रानियां, सीआईए सिरसा, चोरी निरोधक सैल, साईबर सैल व फारैंसिक लैंब के कर्मियों को लगाया गया था। उन्होने बताया कि मामले की गुत्थी को सुलझाने के लिए विभिन्न एंगलों से जांच की गई। श्री गुप्ता ने बताया कि जैसे ही शक के आधार पर अशोक कुमार की खल बिनौला की दुकान के मुनीम सुभाष से बारीकी व गहनता से पूछताछ की गई तो उसने अपना अपराध कबूल कर लिया। उन्होने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपी मुनीम सुभाष ने प्रारंभिक पूछताछ में बताया है कि वह पिछले दो अढाई साल से अशोक की दुकान पर मुनीमी का काम करता है और उसे अशोक के घर के बारे में पूरी जानकारी थी। उसने स्वीकारा कि रूपयों के लालच में आकर उसने इस वारदात को अंजाम दिया। पुलिस अधीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता ने ब्लाइंड मर्डर की इस घटना की गुत्थी को सुलझाने वाले पुलिस कर्मियों की पीठ थपथपाते उन्हे शाबाशी दी और कहा है कि गुत्थी को सुलझाने वाले पुलिस जवानों को सम्मानित भी किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कई बार आपराधिक वारदात सुराग मिलने पर तुरंत सुलझा ली जाती है परंतु कई बार अहम सुराग जुटाने में थोडा समय लग जाता है, ऐसे में आमजन को चाहिए कि वो वारदात को सुलझाने मेंं व अहम सुराग जुटाने में पुलिस को रचनात्मक सहयोग दें ताकि वारदात को शीघ्र अतिशीघ्र सुलझाया जा सके।

नम्बरदारों की एक बैठक का आयोजन किया गया
सिरसा

    टाऊन पार्क में आज नम्बरदारों की एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता तहसील प्रधान जुगून राम नम्बरदार ने की। इस बैठक में जिलाभर के पदाधिकारियों ने भाग लिया। बैठक को संबोधित करते हुए वरिष्ठ महासचिव ओमप्रकाश मेहता ने बताया कि सभी नम्बरदारों को 5 महीने का मानदेय भत्ता 8 जून को सुबह 10 बजे तहसील प्रांगण में मिलेगा। इस बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 14 जून को सुबह 9 बजे देवीलाल पार्क में सिरसा तहसील के सभी नम्बरदारों की बैठक होगी। मेहता ने बताया कि बैठक के पश्चात सभी नम्बरदार उपायुक्त से मिलकर नम्बरदारों को आ रही समस्याओं के बारे में अवगत करवाया जाएगा। आज की बैठक के पश्चात सभी नम्बरदारों ने पूर्व मुख्यमंत्री चौ. भजन लाल के निधन पर 2 मिनट का मौन रखकर शोक व्यक्त किया। इस बैठक में ओमप्रकाश मेहता, नंदलाल, सांझा राम, हरीचंद, रणबीर ङ्क्षसह, अर्जुन देव, रोहताश नम्बरदार केलनियां, जगराज ङ्क्षसह नेजाडेला कलां सहित अनेक नम्बरदार उपस्थित थे।

गुरू अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में रक्तदान शिविर का आयोजन
सिरसा

    पर्यावरण दिवस एवं सिखों के पांचवें गुरू अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में प्रमुख समाजसेवी संस्था सर्वधर्म एकता सोसायटी द्वारा शिव शक्ति ब्लड बैंक के सहयोग से स्थानीय वाल्मीकि चौक पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट के प्रधान एडवोकेट बलजीत सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती सिमरन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं जबकि प्रोपर्टी डीलर्स एसोसिएशन के प्रधान गुरभेज सिंह ढिल्लों, उपप्रधान श्याम गोयल तथा तुषार हस्पताल के संचालक डॉ० राकेश पुरी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
    कार्यक्रम के शुभारम्भ मुख्य अतिथि द्वारा श्री गुरू अर्जुन देव की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित करके किया गया। इसी दौरान आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में बच्चों ने रक्तदान तथा गुरूओं द्वारा दिए गए बलिदान पर कविताओं एवं भजनों का सुन्दर प्रस्तुतिकरण किया। तदुपरान्त रक्तदान शिविर में रक्तदानियों ने बढ़-चढ़कर भाग लेते हुए 16 यूनिट रक्तदान किया। मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में सोसायटी द्वारा समाजहित में करवाए जा रहे कार्यों की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए हर सम्भव सहयोग का आश्वासन दिया। रक्तदान करने से ना ही रक्त कम होता है और ना ही शरीर कमजोर होता है। उन्होंने कहा कि आप लोगों का रक्त किसी की जान बचा सकता है। इसलिए हमें रक्तइदान करना चाहिए और रक्त की कमी से मरने वालों की जान बचानी चाहिए।  इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले स. रणजीत सिंह, भंवर लाल स्वामी तथा साहिल डूडेजा को आमंत्रित विशेष अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की सफलता में आजाद युवा क्लब के प्रधान इन्द्रपाल सहारण, राजेन्द्र चावला, मनीष शर्मा, सोनू, शालिनी फुटेला का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर सोसायटी के प्रधान अविनाश फुटेला, बलकरण सिंह, मोहन लाल एडवोकेट, अंग्रेज अरोड़ा, जगदीश चन्दौरा, प्रकाश साहुवाला तथा शेर सिंह सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

पौधारोपण करके पर्यावरण दिवस मनाया
बिज्जूवाली

    पर्यावरण दिवस के अवसर पर गांव बिज्जूवाली में क्षेत्र के युवा क्लब सदस्यों ने कालूआना के युवा सरपंच जगदेव सहारण के नेतृत्व में पौधारोपण करते हुए पर्यावरण दिवस मनाया और लगाए गए पौधों की पूर्ण रूप से देखरेख करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर बाबा रामदेव मंदिर मेेें युवा कल्बों की एक बैठक का आयोजन भी किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कालुआना के सरपंंच जगदेव सहारण ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमेंं किसी जरूरतमंंद इन्सान की मदद करनी चाहिए जो कि हमारा पहला धर्म है। उन्होंने कहा कि नशे की दलदल में धंसते जा रहे आज के युवा वर्ग के प्रति हमारा फर्ज बनता है कि इसे नशे के रास्ते पर जाने से रोका जाए। बैठक में जिला स्तर पर एक कार्यकारिणी का गठन किया गया जो कि संयुक्त रूप से कार्य करते हुए समाजसेवा का जिम्मा संभालेगी। कार्यकारिणी में सरपंच जगदेव सहारण कालुआना को प्रधान, बंसी बिरट को सचिव, प्रेम जोगपाल को कोषाध्यक्ष और अन्यों को सदस्यों के रूप में मनोनीत किया गया। इस अवसर पर बिज्जूवाली के सरपंच राजाराम बिरट, कृष्ण कुमार, भूप सिंह जिनागल, अनिल कालुआना, संजय, पंकज और हरीसिंह सहित अनेक लोग उपस्थित थे।
छायाचित्र:- पौधारोपण करते सरपंच जगदेव सहारण व अन्य।

गुरु अर्जुनदेवजी का शहीदी दिवस मनाया
ओढ़ां

    गुरु अर्जुनदेव के शहीदी दिवस पर गुरुद्वारा साहिब चोरमार में अखंडपाठ का भोग डाला गया। इस अवसर पर मुख्यग्रंथी गुरपाल सिंह ने उनकी जीवनी पर प्रकाश डाला और शब्द कीर्तन आयोजित किया गया। इस अवसर पर ठंडे पानी की छबील लगाई गई। दशमेश सेवा समिति सदस्यों व ग्राम पंचायत सदस्यों ने वाहनों को रोककर सवारियों को ठंडा जल पिलाया। इसी प्रकार गांव घुकांवाली के गुरुद्वारा साहिब में भी अखंडपाठ का भोग डाला गया और बड़े उत्साह के साथ गुरु जी का शहीदी दिवस मनाया गया।

निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में 250 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई
ओढ़ां

    इंटरनेशनल मार्केटिंग कार्पोरेशन की ओर से सामुदायिक केंद्र ओढ़ां में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया जिसमें ओढ़ां क्षेत्र के गांव नुहियांवाली, घुकांवाली, सालमखेड़ा, चोरमार, ख्योवाली, चकेरियां, रोहिडांवाली आदि के 250 के लगभग लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। इस शिविर में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित आई.एम.सी लुधियाना के चैयरमैन डॉ. अजय मान शुगर, मोटापा, थाईरायड, ब्लड प्रैशर व हार्ट संबंधी बीमारियों के कारणों पर प्रकाश डालते हुए उनसे बचने के उपायों के बारे में बताया। आयुर्वेदिक दवाईयों के प्रयोग पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि उनसे हर प्रकार की बीमारी का उपचार संभव है। उनके साथ डॉ. की टीम ने लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। इस अवसर पर डॉ. डी.एस संधा व डॉ. फूम्मन सिंह संधू सहित क्षेत्र के अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: