>local sirsa news, स्थानीय सिरसा समाचार

4 जून

>


विभिन्न किसान हितेषी नीतियों का किसानों ने भरपूर फायदा उठाया है
सिरसा

    प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न किसान हितेषी नीतियों का किसानों ने भरपूर फायदा उठाया है। सरकार कि इन नीतियों कि बदौलत प्रदेश में प्रगतिशील किसानों कि संख्या में निरंतर ईजाफा हुआ है। सिरसा जिला में प्रगतिशील किसानों क ी संख्या 32 तक पहुंच गई है जो प्रदेश भर में सर्वाधिक है ये सभी किसान नवीनतम तकनीको का प्रयोग करके स्वय की आय में तो ईजाफा कर रहे है साथ ही प्रदेश का राजस्व बढ़ाने में अह्म भूमिका निभा रहे है। सिरसा जिला के बाद  प्रगतिशील किसानों कि संख्या में रोहतक जिले का नं0 आता है जहां प्रगतिशील किसानों की संख्या 24 है। प्रगतिशील किसानों में सोनीपत जिला तीसरे स्थान पर है।
    इस सम्बंध में उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि  जिला में विभिन्न महात्वाकांक्षी योजनाओं का क्रियान्वय किया है। इन योजनाओ के सार्थक परिणाम भी सामने आए। राज्य सरकार कि योजनाओं के क्रियान्वन में जिला प्रशासन ने महत्वपुर्ण भुमिका अदा करके विभिन्न क्षेत्रों मेंं जिला को अग्रणीय स्थान दिलवाया है। उन्होंने बताया कि सिरसा जिला प्रदेश का पहला जिला है। जिसमें प्रगतिशील किसानो की संख्या अढाई दर्जन से भी अधिक पंहुच गई है।
    उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड पूरे प्रदेश में अब प्रगतिशील किसानों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रही है। बोर्ड ऐसे किसानों को वित्तीय सहायता भी मुहैया कराता है। जो उन्नत कृषि और नई तकनीक को बढ़ावा देने की दिशा में काम करते है। आग्रेनिक खेती बायोगैस के इस्तेमाल, बागवानी, फलों के खेती, वर्मीकंपास्ट का निर्माण व इस्तेमाल, मछली पालन और डेयरी फार्म चलाने वाले किसानों को बोर्ड प्रगतिशील किसानों की श्रेणी में शमिल करता है। ऐसे किसान कृषि विभाग की तर्ज पर बोर्ड को भी खेती का बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली नई तकनीकी और खोजो के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। किसानों की नई खोजो को बोर्ड अन्य किसानों  तक पहुंचाने का प्रयास तो करता है। साथ ही जानकारी देने वाले किसानों को इन खोजो को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय मदद भी प्रदान करता है।
    डा0 ख्यालिया ने कहा  कि उन्नत खेती का यह प्रयास जल्द ही अमल में लाया जाएगा। इसके लिए किसानो को बोर्ड के साथ जुड़े प्रगतिशील किसानो से अन्य किसानों को बोर्ड की योजनाओं की जानकारी विभाग द्वारा दिलवाई जाएगी। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि कृषि विभाग प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्रगतिशील किसानोंं को अपने साथ जोड़ चुका है। ऐसे किसानों को विभाग की ओर से उन्नतबीज व कृषि उपकरण अनुदान के आधार पर दिलवाएं जाते हैं। प्रगतिशील किसानों क ो बढ़ती संख्या के कारण प्रदेश में प्रति हेक्टर उत्पादन में भी वृद्धि हो रही है। ऐसे किसानों के दम पर कृषि विभाग खेती में आने वाले बचाव को दूर करने में कामयाब होता है। भूमि में उर्वरक की मात्रा व रासयनिक खादों के संतुलित इस्तेमाल प्रयासों को भी इससे बल मिल रहा है। प्रगतिशील किसान खेती की राह में आने वाली कठिनाईयों के बारे में कृषि अधिकारियों को अवगत करवाते है।
    बोर्ड की ओर से ऐसे किसानों को अनुदान पर सस्ते बीज व कृषि सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाती है। प्रगतिशील किसानों को अपने साथ जोड़ा गया है, नए वित्त वर्ष में बोर्ड ने प्रगतिशील किसानो  की ओर से कांट्रेक्ट फार्मिंग भी करवाई जाती है। इस लिए ऐसे किसानोकी संख्या बढ़ाकर बोर्ड खुद भी अच्छी फसलों की खरीद कर पाएगा। साथ ही बोर्ड का यह प्रयास रहेगा कि प्रदेश में उन्नत खेती को बढ़ावा मिले।
    उपायुक्त ने बताया कि कपास तथा गेंहू उतपादन में भी जिले ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। किसानों कि कड़ी मेहनत का परिणाम है तथा सरकार द्वारा चलाई गई किसान हित में महत्वाकांक्षी योजना का सार्थक परिणाम भी सामने आया है उन्होंने बताया कि प्रगतिशील किसानों क ी संख्या सिरसा जिले में सबसे अधिक 32 है जबकि रोहतक जिले में 24 व 23 सोनीपत ,पानीपत 20 इसी प्रकार अंबाला में 16 फतेहबाद व कैथल में 17, गुडग़ांवा में 22 , हिसार में 20, करनाल में 21, कुरूक्षेत्र में 15, पंचकूला व यमुनानगर में 20, नारनौल में 15 तथा रेवाड़ी में प्रगतिशील किसानों की संख्या 10 है। उन्होने कहा कि इस प्रकार से सरकार की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वन से जहां जिला में रहने वाले लोगो के चेहरे पर खुशहाली आई है। वही राज्य सरकार के लिए कृषि क्षेत्र में राजस्व एकत्रित करने के मामले  में जिला किसी भी जिले से पीछे नही है।
    उन्होने बताया कि कृषक समुदाय के हितो की रक्षा के लिए सरकार ने राज्य किसान आयोग गठित किया है। कृषि संबंधी किसानों कि समस्याओ के समाधान के लिए मोबाईल नम्बर 09417668793 पर अल्प सदेश सेवा (एस एम एस) आरम्भ की है।

डा0 अशोक तंवर विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे व आधारशिला रखेगे
सिरसा

    सरकार द्वारा चलाई गई जन कल्याणकारी नितियों के तहत विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व आधारशिला सांसद डा0 अशोक तंवर द्वारा जिला के विभिन्न गांव में 6 व 7 जून  को किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि 6 जून को प्रात: 11 बजे संासद डा0 अशोक तंवर गांव नुहियांवाली में खेल स्टेडियम का उद्घाटन कर ग्रामीणों को सौपेगे। इसी प्रकार जांडवाला जटान में 33 के वी सब स्टेशन की आधार शिला रखेगे। इसके उपरांत गांव गोदिका, गंगा में खेल स्टेडियम व मण्डी डबवाली में ओपन एयर थेटर का उद्घाटन करेगे।
    उन्होंने बताया कि 7 जून को चोरमार से नुहियांवाली, पाना से मांखा तक बने नवनिर्मित रोड़ का उद्घाटन करेंगे। इसके उपरांत गांव पीपली व खोखर में 33 के वी सब स्टेशन की आधार शिला रखेंगे व इसके साथ साथ पीपली से पाना रोड़ का उद्घाटन भी करेंगे।

बेटी बचाओ अभियान के तहत पुलिस की भूमिका विषय पर सैमीनार का आयोजन 4 जून को
सिरसा

    4 जून को साय: 4 बजे पुलिस सामुदायिक भवन में  बेटी बचाओ अभियान के तहत पुलिस की भूमिका विषय पर सैमीनार का आयोजन उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया की अध्यक्षता में किया जाएगा। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां दी।

डा0 अम्बेदकर चिकित्सा सहायता योजना को लागू किया
सिरसा

    सरकार द्वारा डा0 अम्बेदकर चिकित्सा सहायता योजना को लागू किया गया है जिसका उददेश्य अनुसुचित जाति के ऐसे व्यक्तियों को चिकित्सा सहायता उपलब्ध करवाना है जो गुर्दा, हृद्य, जिगर, कैंसर तथा मस्तिष्क से सम्बधित गम्भीर बीमारी, घुटने व रीढ़ की हड्डी की बीमारी या किसी जीवन घातक बीमारी से पीडि़त हो आदि को एक लाख तक की सहायता प्रदान की जाती है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि उक्त योजना तहत लाभ वे व्यक्ति ले सकते है। उपरोक्त किसी भी बीमारी से ग्रस्त हो और जिनकी वार्षिक आय 50 हजार रूपए से भी कम हो तथा आवेदक अनुसूचित जाति समुदाय का होना चाहिए। उन्होने बताया कि आवेदक  को अनुमानित व्यय का मूल प्रमाण पत्र जो चिकित्सा अधीक्षक से सत्यापित हो तथा आय प्रमाण पत्र अभिप्रमाणित की प्रति भी संलग्र हो। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र स्थानीय सांसद, जिला अधिकारी, उपायुक्त, स्वास्थ्य व समाज कल्याण विभाग के प्रभारी सचिव अग्रसरित करवा कर निदेशक डा0 अम्बेदकर प्रतिष्ठिान, 15 जनपथ -110001 के पास शल्य क्रिया पूर्व पहुंच जाने चाहिए।

बलात्कार के आरोपी पुजारी को आजीवन कारावास

सिरसा
    अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश डा0 नीलीमा शांगला की अदालत ने एक किशोरी के साथ हुए बलात्कार के मामले की सुनवाई करते हुए दोषी पुजारी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। अदालत ने 50 हजार रूपए का जुर्माना भी किया है। जुर्माना अदा न करने पर उसे तीन साल का अतिरिक्त कारावास और भुगतना होगा।
    जिले के गांव बनसुधार में एक व्यक्ति की नाबालिग पुत्री सात अप्रैल 2010 को गांव में स्थित दुर्गा मङ्क्षदर के पुजारी हनुमान को चाय देने के लिए गई थी। किशोरी को अकेला आया देखकर पुजारी की नीयत खराब हो गई और उसे पकड़कर मंदिर में ही बनी गुफा के अंदर ले गया। यहां पर पुजारी ने उसके साथ दुष्कर्म किया। पुजारी ने किशोरी को चेतावनी दी कि अगर किसी को इस बारे में बताया तो उसे और उसके परिवार वालो को मार दिया जाएगा। किशोरी ने घर लौटकर सारी बात अपनी मां को बताई। बाद में किशोरी के परिजन थाना पहुंचे। पुलिस ने घटना के अगले दिन आठ अप्रैल को पीडि़त किशोरी की शिकायत पर पुजारी हनुमान के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज किया। पुलिस ने मामले की जांच पूरी करते हुए चालान अदालत में पेश किया ।
    अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायधीश डा0 नीलिमा शांगला की अदालत ने इस मामले की सुनवाई करते हुए पुलिस द्वारा पेश साक्ष्यों और गवाहों के बयानो ंके आधार पर पुजारी को दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई और उस पर 50 हजार रूपए का जुर्माना भी किया। अदालत ने आदेश में व्यवस्था दी है कि दोषी अगर जुर्माना अदा न कर सका तो तीन साल का अतिरिक्त कारावास और भुगतना होगा।

विदाई समारोह का आयोजन किया गया
सिरसा

    सुचान पैक्स लिमिटेड सुचान में गत दिवस एक विदाई समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें पैक्स में कार्यरत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी खैराती लाल की सेवानिवृत्ति पर पैक्स कर्मियों ने उन्हें भावभीनी विदाई दी। इस अवसर पर पैक्स के निदेशक राकेश चाहर ने खैराती लाल को ग्रेजुएटी का चैक प्रदान किया। इस मौके पर पैक्स के प्रबंधक राजकुमार सहित अन्य स्टाफ सदस्यों ने उसे शॉल भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में राकेश चाहर ने कहा कि खैराती लाल ने अपने सेवाकाल के दौरान प्रशंसनीय कार्य किया व ईमानदारी पूर्वक अपनी ड्यूटी का निर्वहन किया।

कांग्रेस सिरसा के साथ कोई भेदभाव नहीं कर रही
सिरसा

    आगामी 11 जून को सिरसा पहुंच रहे मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यक्रमों में भारी संख्या में पहुंचने का आह्वान करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद श्री हुड्डा का यह सिरसा में पांचवा दौरा है जो यह साबित करता है कि कांग्रेस सिरसा के साथ कोई भेदभाव नहीं कर रही है और प्रदेश के सभी जगहों पर एक समान विकास करवा रही है। यह बात गत दिवस गांव हंजीरा में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कही। वे गांववासियों को मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यक्रमों में भारी संख्या में पहुंचने का निमंत्रण देने पहुंचे थे। इस दौरान श्री शर्मा को फूल मालाएं व पगड़ी पहनाकर जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके पर श्री शर्मा के साथ पूर्व पार्षद मा. राजकुमार वर्मा व कांग्रेस जिला प्रवक्ता संगीत कुमार भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा इस दिन शहर में करोड़ों रूपए की परियोजनाओं कि शुरूआत करेंगे । उन्होंने बताया कि 11 जून को मुख्यमंत्री हुड्डा अग्रवाल व अरोड़वंश की चिरलंबित मांग पर धर्मशालाओं का नींव पत्थर रखेंगे साथ ही सिरसा के लोगों के लिए रानियां रोड़ पर अत्याधुनिक अस्पताल का शिलान्यास भी करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि आज गांव-गांव में कांग्रेस के विकास कार्यों की चर्चा होती है। चाहे व भू-अधिग्रहण नीति को लेकर सराकर द्वारा दिए जा रहे मुअवाजे हों या सरकारी योजनाओं के तहत मिल रही सब्सिडी, किसानों को दिए जा रहे लाभ के कारण प्रदेश का किसान संपन्न हो चुका है। इस मौके पर हरि सिंह खोथ, कृष्ण खोथ्स, अमीलाल, गिरधारी हंजीरा, बीरबल भुंखेल, मोहन, कुंदन, भागमल, दुलीचंद, भगतराम, हरि सिंह देसराज, इंद्र सेन, जगदीश, करतार, धर्मपाल व हरिराम सहित अनेक लोग मौजूद थे।

किसान मेले का आयोजन किया गया
ओढ़ां

    ओढ़ां स्थित सामुदायिक केंद्र में ग्वार की फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए कृषि विश्वविद्यालय सिरसा की ओर से एक किसान मेले का आयोजन किया गया। इस किसान मेले में विश्वविद्यालय के रीजनल इंचार्ज डॉ. पी.पी जैन ने मुख्यातिथि के रूप में भाग लिया और मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. बी.डी यादव, डॉ. बी.एस श्योकंद, डॉ. वीरेंद्र सिंह कृषि उपमंडल अधिकारी डबवाली और बी.सी महेश्वरी आदि उपस्थित हुए
    इस अवसर पर ग्वार फसल के विशेषज्ञ डॉ. बी.डी यादव ने किसानों को बताया कि ग्वार की बिजाई 20 जून से 15 जुलाई के मध्य की जानी चाहिए इसके बाद बिजाई करने पर फसल पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने बताया कि ज्यादा से ज्यादा पैदावार के लिए उन्नत किस्मे एच.जी 365, एच.जी 563, एच.जी 870 व एच.जी 2-20 किस्म की ही बिजाई करें। उन्होंने बताया कि प्रति एकड़ 5 से 6 किलोग्राम बीज डाला जाए। बैक्टीरियल लीफ ब्लाईट रोग की रोकथाम के लिए 6 ग्राम स्ट्रैप्टोसाइक्लिन 6 लीटर पानी में घोल लें और इस घोल में 5-6 किलोग्राम बीज एक घंटे तक भिगोएं तथा बाद में बीज को छाया में सुखा लें। इसके बाद बीज को राइजोबियम व पी.एस.बी के टीके से उपचारित करने के बाद छाया में सुखाकर बिजाई करें। एच.जी 365 व एच.जी 563 को 30 सैंटीमीटर तथा एच.जी 870 और एच.जी 2-20 को 45 सैंटीमीटर की दूरी पर पोरा विधि से 5-6 सैंटीमीटर गहरा बीजें। उन्होंने बताया कि बिजाई के समय 8 किलोग्राम नाइट्रोजन व 16 किलोग्राम फास्फोरस प्रति एकड़ प्रयोग करें। अगर सिंगल सुपर फास्फेट उपलब्ध नहीं है तो 35 किलोग्राम डी.ए.पी प्रति एकड़ डालें। खरपतवारों की रोकथाम के लिए एक गोडाई बिजाई के 25-30 दिन बाद अवश्य करें। बीमारी व कीड़ों की रोकथाम के लिए उन्होंने बताया कि जीवाणु अंगमारी बिमारी की रोकथाम के लिए बिजाई के लगभग 50-55 दिन बाद अथवा इसकी शुरूआत होने पर 30 ग्राम प्रति एकड़ स्ट्रैप्टोसाइक्लिन व 400 ग्राम प्रति एकड़ ब्लाईटोक्स 50 को 200 लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें। तेले का प्रकोप होने की अवस्था में 200 मिली लीटर प्रति एकड़ मैलाथियान 50 ई.सी को उपरोक्त घोल में मिलाकर छिड़काव करें। फलियां बनते समय यदि वर्षा न हो तो एक सिंचाई अवश्य करें।
    इस अवसर पर किसानों को आधा एकड़ ग्वार का बीज नि:शुल्क वितरित किया गया और रवींद्र पाइप की तरफ से किसानों को एक किट भी दी गई। किसान सम्मेलन में क्षेत्र के किसानों को रविंद्रा पाईप की गुणवत्ता व इस पर मिलने वाली सबसिड़ी के बारे में विस्तार से बताते हुए एरिया सेल्ज मैनेजर भारत भूषण ने बताया कि रविंद्रा पाईप की सप्लाई पूरे भारत में हो रही है और इसे  राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया है। इस अवसर पर कंपनी की ओर से एक प्रदर्शनी का आयोजन करवाया गया और किसान सम्मेलन में उपस्थित सभी किसानों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया तथा सिंगला ट्रेडिंग कंपनी ओढ़ां के प्रबंधक व रविंद्रा पाईप के डिस्ट्रीब्यूटर सूरजभान सिंगला, कुलदीप सिंगला व रविंद्रा टीम के सभी सदस्यों ने आए हुए कृषि विज्ञानिकों व किसानों के प्रति आभार व्यक्त किया। अंत में डॉ. पी.पी जैन, डॉ. बी.डी यादव, डॉ. बी.एस श्योकंद, डॉ. वीरेंद्र सिंह और डॉ. बी.सी महेश्वरी को स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर खंड कृषि अधिकारी ओढ़ां साहबराम भांभू, कृषि विकास अधिकारी सुभाष गोदारा व विजय सिंह, किसान कौर सिंह कुंडर, मंदर सिंह, रामकुमार, बलदेव सिंह, गुरजंट सिंह सहु, लाभ सिंह, करनैल सिंह और सुखदेव सिंह सहित अनेक किसान उपस्थित थे।
छायाचित्र: किसानों को संबोधित करते एसडीओ डबवाली वीरेंद्र सिंह, उपस्थित किसान एवं किसानों को किटें वितरित करते अधिकारी।

फोरव्हीलर के नीचे आने से युवक की दर्दनाक मृत्यु
ओढ़ां
    चोरमार बस स्टेंड के निकट फोरव्हीलर (छोटा हाथी) के नीचे आने से एक 30 वर्षीय युवक की दर्दनाक मृत्यु हो गई। शुक्रवार की सुबह करीब ग्यारह बजे जलालआना निवासी 30 हेमंत अग्रवाल पुत्र अमरनाथ एक प्राइवेट बस से उतरकर पी.एन.बी बैंक में जाने हेतु सड़क पार कर रहा था कि सिरसा से डबवाली जा रहे फोरव्हीलर की चपेट में गया जो कि उसे 30-35 फुट तक घसीटता हुआ ले गया और उसकी मौके पर ही मृत्यु हो गई। गांववासियों ने तुरंत पुलिस को सूचित किया और पुलिस ने मौके पर पहुंचकर फारव्हीलर को अपने कब्जे में ले लिया जबकि चालक मौके से फरार हो गया। एएसआई सुभाषचंद्र ने मृतक के भाई तरसेम लाल के बयान पर चालक के खिलाफ लापरवाही से ड्राइविंग करते हुए जान से मारने का मुकदमा दर्ज कर लिया तथा शव का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया। जलालआना में बड़े ही गमगीन माहौल में हेमंत अग्रवाल का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

कांग्रेस सरकार की जनविरोधी नीतियों से समाज का हर वर्ग दुखी
सिरसा
    कांग्रेस सरकार की जनविरोधी नीतियों से समाज का हर वर्ग दुखी महसूस कर रहा है और इस सरकार से निजात पाना चाहता है और इनेलो द्वारा किए गए युवा सम्मेलन में पहुंचे युवाओं ने महारैली का रूप ले कर साबित कर दिया कि आज बच्चे से लकर हर उम्र और हर वर्ग के लोग कांग्रेस से बुरी तरह उब चुके है। ये बात इनेलो के प्रैस प्रवक्ता कृष्ण गुम्बर ने युवा-महारैली में पहुंचे युवाओं का आभार व्यक्त करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में जिलेभर से हजारों की तादाद में युवाओं ने शिरकत की और कार्यक्रम स्थल भीड़ के आगे छोटा दिखाई दिया। गुम्बर ने कहा कि युवा शक्ति सबसे बड़ी ताकत होती है तथा इस शक्ति ने हमेशा क्रांतिकारी परिवर्तन किए हैं जिसका सबसे बड़ा उदाहरण हमारे देश की आजादी है। उन्होंने कहा कि आगामी 11 जून को सिरसा में मुख्यमंत्री के आगामन पर कानून व्यवस्था के हालात पर विरोध व्यक्त करने के लिए पूरे सिरसा जिला के लोग ऐतिहासिक बंद रखेंगे। जिसमें जिला के युवा वर्ग का अह्म योगदान होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति चौपट हो गई है जिसके चलते व्यापारियों के अपहरण व हत्याओं की घटनाएं बढ़ रही हैं जबकि पुलिस व सरकार इस तरफ से आंखें मूंदकर मूकदर्शक बने हुए हैं। उन्होंन कहा कि प्रदेश में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है तथा मुख्य मंत्री विकास का ढिंढोरा पीटकर जनता को गुमराह कर रहे हैं।

प्रदेश में किये गये विकास कार्यों की पूरे देश में प्रशंसा हो रही है
सिरसा
    विकास पुरुष के रूप में अपनी पहचान बना चुके मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा द्वारा प्रदेश में किये गये विकास कार्यों की केवल हरियाणा में ही नहीं बल्कि पूरे देश में प्रशंसा हो रही है। विकास की गति को और अधिक तेज करने के लिए मुख्यमंत्री श्री हुड्डा लगातार कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ-साथ आमजन के बीच समंजयस बनाए हुए हैं, ताकि विकास योजनाएं जन आकांक्षाओं के अनुरूप तैयार की जा सकें। यह बात हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने आगामी 11 जून को मुख्यमंत्री के सिरसा दौरे को लेकर न्यू हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी में सर्वधर्म एकता सोसायटी द्वारा संचालित समर कैंप का अवलोकन करने के पश्चात कार्यकर्ताओं की एक बैठक में कहे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सिरसा के विकास में और तेजी लाने का भरसक प्रयास कर रहे हैं। इसी कड़ी में 11 जून को सिरसा में मुख्यमंत्री विशेष रूप से उपस्थित होंगे। उन्होंने कहा कि सभी कार्यकर्ता एकता के सूत्र में बंधकर आमजन को मुख्यमंत्री की सभा में पहुंचने के लिए आमंत्रित करें और कांग्रेस पार्टी को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों से आमजन को अवगत करवाएं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी एक विशाल समुद्र की तरह है। सबसे बड़ी बात यह है कि कांग्रेस सरकार प्रत्येक क्षेत्र में विकास करवाने की सोच रखती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश वासियों को आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाने के लिए और प्रत्येक क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री हमेशा तत्पर रहे हैं। इस अवसर पर श्री कांडा के साथ सूरत सिंह सैनी, कुलबीर ढाका, प्रवीण मित्तल, राजेन्द्र मकानी, भूपेश गोयल सहित अनेक लोग उपस्थित थे।
    वहीं दूसरी ओर खादी बोर्ड के पूर्व डायरेक्टर प्रेम शर्मा, ब्लॉक समिति सदस्य रामकुमार खैरेकां, मक्खन सिंह ख्योंवाली, श्यामलाल कर्मगढ़, नीलम शेखावत, रोशनी देवी, सीमा कंबोज, मा. प्रेम सैनी ने पंजुआना, कर्मगढ़ सहित 19 गांवों का दौरा कर अग्रवाल व अरोड़वंश समाज को धर्मशाला निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के सम्मान में आयोजित होने वाले अभिनंदन समारोह में आमंत्रित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सभी समुदायों का मान-सम्मान करते हुए आमजन में अपनी पेंठ बनाए हुए हैं। ऐसे विकास पुरुष का सम्मान करना हम लोगों का दायित्व बन जाता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सभी समुदायों को साथ लेकर प्रत्येक क्षेत्र का समान विकास कर रहे हैं। इस अवसर पर गांव वासी टेक चंद मेहता, भूप सिंह बिरड़ा, नत्थू, राम नंबरदार, सुल्तान सिंह, जगदीश सिंह बिरड़ा, सुभाष बिरड़ा, जगपाल सिंह भंगू, देसराज कंबोज, बाबा जनक सहित सैकड़ों ग्रामवासियों ने उन्हें विश्वास दिलाया कि मुख्यमंत्री के अभिनंदन समारोह में अधिक से अधिक संख्या में एकत्रित होकर उनका सम्मान करेंगे।

गोबिंद कांडा ने बच्चों द्वारा बनाई गई हस्तनिर्मित वस्तुओं का अवलोकन किया
सिरसा
    सर्वधर्म एकता सोसायटी द्वारा न्यू हाउसिंग बोर्ड में आयोजित समर कैंप में पहुंच कर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने बच्चों द्वारा बनाई गई हस्तनिर्मित वस्तुओं का अवलोकन किया तथा प्रतिभाशाली बच्चों को सम्मानित किया। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने कहा कि बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों में उनकी रुचि के अनुसार कोई कार्य सिखलाकर संस्था लोक भलाई का कार्य कर रही है और देश के उज्ज्वल भविष्य छोटे बच्चों को भविष्य में अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए तैयार कर रही है, जो कि सराहनीय है और बच्चों में स्वावलंबन की भावना उत्पन्न होती है और जीवन जीने की कला का ज्ञान भी मिलता है। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने संस्था को 51 हजार रुपये भेंट किये। संस्था के कार्यालय में पहुंचने पर गोबिंद कांडा का अविनाश फुटेला, अंग्रेज अरोड़ा, रमेश मेहता सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने स्वागत किया। इस अवसर पर श्री गोबिंद कांडा के साथ गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर, भूपेश गोयल, कुलदीप ढाका सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

जननी शिशु सुरक्षा योजना का स्वागत
सिरसा
    कांग्रेस के जिला प्रधान मलकीत ङ्क्षसह खोसा ने मेवात जिले के गांव मांडी खेड़ा में शुरू की गई जननी शिशु सुरक्षा योजना का स्वागत करते हुए यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आभार जताया है। खोसा ने कहा कि जब तक महिलाएं स्वस्थ नहीं होगी तब तक एक स्वस्थ समाज की कल्पना भी नहीं की जा सकती। सशक्त और जागरूक महिला का समाज के विकास में अहम योगदान है। आज की महिला किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से कम नहीं है और महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा को लोहा मनवाया है। उन्होंने कहा कि उन्हें अहसास है कि सामाजिक चेतना न होने की वजह से महिलाओं को सामाजिक बंधनों का सामना करना पडता है और उन्हें योग्यता एवं क्षमता का सही उपयोग नहीं हो पाता और उन्हें बराबर समान एवं अवसर नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि हम सबका कर्तव्य है कि महिलाओं के योगदान को समझें। चाहे कानूनी तौर पर हो या सामाजिक तौर पर, महिलाओं का भी हर तरह से उत्थान होना चाहिए।
    खोसा ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में राज्य सरकार जनहितकारी नीतियों एवं जन कल्याणकारी नीतियों का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए गंभीरता से प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के करकमलों द्वारा आरंभ की गई जननी शिशु सुरक्षा योजना में जच्चा-बच्चा की देखभाल के लिए व शिशु जन्म दर में बढ़ोत्तरी करने के उद्देश्य से सार्थक पहल की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक बेहतर ढंग से मिल सके इसके लिए राज्य सरकार की ओर से भी कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम से गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को सरकारी अस्पतालों तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में मुफ्त सेवायें और सुविधायें मिलेंगी, जिससे मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम से महिलाओं को सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केन्द्रों में नि:शुल्क प्रसूति के अलावा दवायें, भोजन और यहां तक कि आवश्यकता पडऩे पर खून भी मुफत उपलब्ध कराया जायेगा। गर्भवती महिलाओं को घर से स्वास्थ्य केन्द्र तक लाने के लिए ए बुलैंस की मुफत सेवा मिलेगी और अगर वहां से उन्हें किसी बड़े अस्पताल में रैफर किया जाता है, तो सरकारी खर्च पर भेजा जायेगा।
    वहीं खोसा ने इनेलो के बंद के आह्वान की कउ़ी आलोचना करते हुए कहा कि इनेलो विकास में रोड़ा बन रही है। उन्होंने कहा कि पहले भी जब मुख्यमंत्री सिरसा आए थे तो इन्होंने सिरसा बंद किया था और 11 जून को भी जब भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का सिरसा में आगमन होगा तो फिर से सिरसा बंद करना चाहते है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा क्योंकि  प्रदेश की जनता जान गई है कि विकास का दूसरा नाम हुड्डा सरक ार है। उन्होंने कहा कि अगर इनेलो को ऐलनाबाद में हुए दादी-पोती हत्याकांड की गुत्थी सुलझाने के बजाए लोगों ेको भड़काने की कर रही है। उन्होंने कहा कि इनलो की ऐसी नीति कभी भी कामयाब नहीं होगी क्योंकि पूरा प्रदेश को पता है कि इनेलो कैसी राजनीति करती है।

आपराधिक मामलों में चार लोग काबू
सिरसा
    जिला पुलिस ने अलग-अलग स्थानों से आपराधिक मामलों में चार लोगों को काबू किया है। जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि शहर सिरसा पुलिस ने बस स्टैंड क्षेत्र से राम सिंह पुत्र हंसराज तथा पुरानी ट्रक यूनियन डबवाली रोड से सोहन पुत्र गोपाल निवासीयान गांव पनिहारी को तीन-तीन किलो चूरापोस्त सहित काबू किया। एक अन्य मामले में शहर सिरसा पुलिस ने ही दुकान में घुसकर चोरी करने के प्रयास में थेहड़ मोहल्ला निवासी गुरदेव पुत्र हरबंस को धर-दबोचने में सफलता हासिल की। आरोपी गुरदेव के खिलाफ रानियां गेट निवासी संजय पुत्र सतपाल ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि आरोपी ने उसकी मोबाईल की दुकान में घुसकर चोरी करने का प्रयास किया था। आरोपी को न्यायालय में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। एक अन्य मामले में सदर डबवाली पुलिस ने सार्वजनिक स्थान पर सट्टा खाईवाली करने के आरोप में गंगा गांव निवासी जुगनू पुत्र रूप राम को 520 रुपये की सट्टा राशि व पर्चियों सहित काबू किया है।

ओढ़ा व सिकंदरपुर की कराटे टीमें नेपाल रवाना
सिरसा
    सिरसा जिला कराटे ऐसोसियशन के तत्वाधान में फ्रैंडस् स्कूल सिंकदरपुर व माता हरकी देवी पब्लिक स्कूल ओढ़ा के 17 एसोसियशन के महासचिव राजकुमार वर्मा व टीम मैनेजर राजेन्द्र प्रसाद की अगुवाई में नेपाल की राजधानी काठमांडू में हो रही ओपन कराटे कप चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने के लिए रवाना हुई। इस टीम को हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के प्रदेशाध्यक्ष बलजीत सिंह ने हरी झंडी देकर रवाना किया। इस अवसर पर बलजीत सिंह ने पूरी टीम को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह सिरसा और हरियाणा केे लिए गौरव की बात है कि खेल जगत में युवा अपने जौहर दिखा रहे है और विदेशों में भी अपना परचम लहरा रहे है। उन्होंने कहा कि पूरे सिरसा को ही नहीं अपितु पूरे देश को आप से उम्मीद है कि आप यह प्रतियोगिता जीत कर देश का नाम रोशन करेंगे।
    इन खिलाडिय़ों में फैंड्स स्कूल के खिलाड़ी हरमनप्रीत, निकलेश कुमार, जसप्रीत कौर, अनमोलप्रीत, सरीना रानी व कुलदीप कौर और माता हरकी देवी स्कूल के खिलाड़ी करन, रविन्द्र, सचिन, विकास, जसविन्द्र, कमलजीत, सुखमन, निलाम्बर, तिर्थपाल, राजकमल और कुलबीर कौर सामिल है।
इस अवसर पर ताईकमांडो प्रधान दलीप जैन, कराटे प्रधान ललित जैन, नरसिंह बांसल, अभिषेक जैन एडवोके ट, सुभाष विश्रोई व खिलाडिय़ो के अभिभावक और शहर के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: