>समाचार News news on air (all india radio) 04.06.2011

4 जून

>

दिनांक : ०४/०६/२०११
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :-
  • यमन के राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह सना में एक हमले में घायल। प्रधानमंत्री और संसद के अध्यक्ष भी घायल हुए, उप-प्रधानमंत्री की हालत गंभीर।
  • भारत और पाकिस्तान संयुक्त कार्यदल की अगली बैठक में नए वीजा समझौते पर बातचीत जारी रखने पर सहमत।
  • भारत ने अफगानिस्तान को शुल्क रहित आयात की सुविधा दी।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज त्रिनिडाड में पॉर्ट ऑफ स्पेन में २०-ट्वेंटी क्रिकेट मैच
  • फ्रेंच ओपन टेनिस के महिलाओं के फाइनल में वर्तमान चैम्पिनयन फ्रांसेस्का शिआवोने का मुकाबला चीन की ली ना से।
  • पुरुषों का सिंग्लस फाइनल राफेल नडाल और रोजर फेडरर के बीच कल होगा।

———
 राष्ट्रपति आवास पर कल किये गए हमले में मामूली रूप से घायल यमन के राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह ने एक संक्षिप्त भाषण में कहा है उनकी हत्या की कोशिश के पीछे उनके कबायली शत्रुओं के प्रतिबंधित गुट का हाथ है।
 टेलीविजन पर प्रसारित इस ऑडियो संदेश में श्री सालेह ने कहा है शेख सादिक अल अहमद के नेतृत्व में हाशिद कबायली इस हमले के पीछे हैं। यह गुट राजधानी सना में सालेह के वफादारों से संघर्ष कर रहा है। श्री सालेह ने बताया कि इस हमले में सात लोग मारे गए। इससे पहले सूचना उप मंत्री ने संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि राष्ट्रपति को मामूली चोट आई है, लेकिन वह स्वस्थ हैं। खबरों में कहा गया है कि हमले में प्रधानमंत्री और संसद के अध्यक्ष भी घायल हो गए थे। उपप्रधानमंत्री की हालत गंभीर बताई गई है।
 हमारे संवाददाता के अनुसार राष्ट्रपति के खिलाफ जनवरी से शुरू हुए विरोध के बढ़ने के बाद हजारों लोग सुरक्षा के लिए राजधानी सना पहुंच गए हैं।

यमन में राष्ट्रपति के महल पर हमला देश के गंभीर आंतरिक संकट की ओर संकेत करता है। जहां सरकारी फौजों और कबीलाई लड़ाकों के बीच राजधानी सना में संघर्ष जारी है। देश में युवाओं द्वारा तैंतीस सालों से शासनरत राष्ट्रपति सालेह के सत्ता से हटने की मांग को लेकर इस वर्ष जनवरी से प्रदर्शन चल रहे हैं। देश में हिंसा में अचानक बढ़ोतरी तब शुरू हुई जब राष्ट्रपति ने खाड़ी सहयोग परिषद की मध्यस्थता वाले सत्ता हस्तांतरण वाले समझौते पर हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया। इस संकट से अमेरिका और पड़ोंसी सऊदी अरब खासे चिंतित दिखाई देते हैं क्योंकि उनकी मानना है कि अव्यवस्था की स्थिति में अलकायदा को देश में अपनी जड़ें जमाने का मौका मिलेगा।
धीरेंद्र ओझा, आकाशवाणी समाचार
 राजधानी सना में भारतीय दूतावास ने यमन में रह रहे भारतीयों के लिए हेल्पलाइन शुरू की है। हेल्पलाइन के टेलीफोन नम्बर :- ० ० ९ ६ ७ – ७ १ १ ८ ८ ० ९ ३ ८ पर चौबीसों घंटे संपर्क किया जा सकता है। ईमेल पर भी ीमसचसपदम/मवपेंदंण्बवउ संदेश भेजे जा सकते हैं।
———
 उधर, इराक में राजधानी बगदाद से १६० किलोमीटर दूर तिकरित में एक मस्जिद के बाहर हुए बम धमाके में २१ लोग मारे गए और ७४ घायल हो गए हैं। उसके बाद एक अस्पताल पर भी आत्मघाती हमला हुआ। यहां घायलों का इलाज चल रहा था। मृतकों में सालेहिद्दिन प्रांतीय परिषद के दो सदस्य शामिल हैं। अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें १९ शव  मिले हैं और उन्होंने ७२ घायलों का इलाज किया हैं।
 मस्जिद के प्रवेश द्वार पर एक तेल कनस्तर में यह बम छुपा कर रखा गया था। इस मस्जिद में प्रांत के अधिकारी अक्सर नमाज के लिए आते हैं।
———
 भारत और पाकिस्तान ने अपनी जनता को एक दूसरे के देश में आसानी से यात्रा की सुविधा देने के लिए मौजूदा वीजा समझौते में संशोधन का फैसला किया है। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि संयुक्त कार्यदल की इस्लामाबाद में हुई बैठक में वीजा समझौते में प्रस्तावित संशोधनों पर विचार विमर्श किया गया। यह बैठक वीजा प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए उसके तौर तरीकों की जांच और द्विपक्षीय वीजा समझौते का मसौदा तैयार करने के लिए की गई थी। इस बैठक का आयोजन भारत और पाकिस्तान की गृहसचिवों के बीच इस वर्ष मार्च में नई दिल्ली में आयोजित बैठक में लिए गए निर्णय के परिणाम स्वरूप किया गया। संयुक्त कार्यदल की अगली बैठक अगस्त माह में नई दिल्ली में होगी।
 बैठक के दौरान पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व गृहमंत्रालय में अपर सचिव नासर हयात ने किया जबकि भारतीय दल की अगुवाई गृहमंत्रालय में संयुक्त सचिव जी वी वी सरमा ने की।
———
 वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि सरकार चालू वित्तवर्ष के वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के प्रति वचनबद्ध है और बेहतर वित्तीय प्रबंधन के लिए प्रयास जारी है। नई दिल्ली में कल अपने मंत्रालय से सम्बद्ध संसदीय सलाहकार समिति को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद का चार दशमलव सात प्रतिशत रहा जो संशोधित अनुमान, पांच दशमलव एक प्रतिशत से काफी नीचे है।
———
 योग गुरू बाबा रामदेव ने भ्रष्टाचार के खिलाफ और विदेशी बैंकों में जमा काले धन को वापस लाने के लिए अनशन आज से नई दिल्ली के राम लीला मैदान में शुरू कर दिया है। योग गुरू ने आज सुबह अनशन शुरू करने से पहले योग अभ्यास किया।
 दो केंद्रीय मंत्रियों श्री कपिल सिब्बल और श्री सुबोधकांत सहाय ने कल बाबा रामदेव के साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की। कल पांच घंटे चली बातचीत के बाद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने मीडिया से कहा कि बातचीत गंभीर और रचनात्मक रही और सरकार ने काले धन और भ्रष्टाचार सहित सभी मुद्दों पर योग गुरू को लिखित जवाब दिया है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कुछ मुद्दे गंभीर हैं जो एक दिन में नहीं सुलझाए जा सकते क्योंकि इसके परिणाम दूरगामी होंगे। श्री सिब्बल ने बताया कि सरकार ने बाबा रामदेव को भरोसा दिलाया है कि उनके द्वारा उठाये गए सभी मुद्दों की सरकार गंभीरता से जांच करेगी और उनके समाधान के लिए हर संभव उपाय करेगी।  सरकार ने कहा है कि बातचीत आगे भी जारी रहेगी।
———
 कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी भ्रष्टाचार पर दोहरी नीति अपना रही है। कल नई दिल्ली में मीडिया के साथ बातचीत में पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि गुजरात, कर्नाटक और उत्तराखंड की भाजपा सरकारों के खिलाफ कई गंभीर आरोप हैं। उन्होंने भाजपा से आत्मविश्लेषण करने को कहा।
———
 उधर, भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिन की बैठक कल लखनऊ में शुरू हुई। पार्टी ने कहा है कि वह भ्रष्टाचार के खिलाफ देशव्यापी मुहिम जारी रखेगी।

भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक के पहले दिन नेताओं ने प्रधानमंत्री और यूपीए प्रमुख पर तीखे हमले किये टूजी स्पैक्ट्रम और राष्ट्रमंडल खेलों के घोटालों की चर्चा करते हुए पार्टी के प्रस्ताव में उन पर सीधा हमला किया गया है। बैठक का उद्घाटन करते हुए पार्टी प्रमुख नितिन गडकरी ने यूपीए सरकार पर गैर यूपीए राज्य सरकारों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार करने का आरोप लगाया। राम मंदिर का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह राजनीतिक विषय नहीं है लेकिन पार्टी अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर बनवाने के प्रति संकल्पवान है। बैठक में आज उत्तर प्रदेश की मायावती सरकार के कथित भ्रष्टाचार और कुकृतियों को लेकर एक अलग से प्रस्ताव पारित किया जायेगा।
सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ
———
 झारखंड में जमशेदपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव एक जुलाई को होगा। नई दिल्ली में कल निर्वाचन आयोग ने ये घोषणा की।
———
 प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मणिपुर की विभिन्न विकास परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिये आज नई दिल्ली में एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है।
 आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बैठक में रेलवे, राष्ट्रीय राजमार्ग, सिंचाई, बिजली और स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न राष्ट्रीय परियोजनाओं के जल्द पूरा करने पर जोर दिया जायेगा।
———

 आंध्र प्रदेश में विधानसभा अध्यक्ष और विधायी परिषद के अध्यक्ष के चुनाव के लिए आज राज्य विधायी के दोनों सदनों की विशेष बैठक आज हो रही है। विधानसभा और परिषद दोनों के उपाध्यक्ष पदों के लिए भी चुनाव होगा। मतदान ग्यारह बजे होगा। विपक्षी दल तेलगुदेशम पार्टी ने अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों पदों के लिए उम्मीदवार खड़े किये हैं। सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अध्यक्ष पद के लिए एन मनोहर को और उपाध्यक्ष के लिए विक्रमरका को खड़ा किया है। अध्यक्ष का पद किरण कुमार रेड्डी के मुख्यमंत्री बनने के बाद पिछले साल दिसम्बर से खाली है।
 इस बीच, तेलगुदेशम पार्टी ने किरणकुमार रेड्डी के खिलाफ किसानों की समस्याओं को सुलझाने में विफलता के लिए अविश्वास प्रस्ताव के लिए नोटिस दिया है।
———
 भारत ने अल्पविकसित देशों के लिए आर्थिक पैकेज के तहत अफगानिस्तान को शुल्क रहित आयात की सुविधा प्रदान कर दी है। इसके तहत अफगानिस्तान से आयात की जाने वाली अधिकतर वस्तुओं पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने २००८ में शुल्क रहित वरीयता योजना शुरू की थी जिसके अंतर्गत अल्प विकसित देशों से आयात होने वाली लगभग ९२ दशमलव पांच प्रतिशत वस्तुएं शामिल की गई हैं। इस योजना के तहत आने वाले देशों में कंबोडिया, तंजानिया, युगांडा, रवांडा और मेडागास्कर शामिल हैं।
———
 भारत इस साल के अंत तक पांच हजार किलोमीटर दूरी तक मार करने वाली अग्नि पांच बैलिस्टिक मिसाइल का पहली बार परीक्षण करेगा। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ के अध्यक्ष वी. के. सारस्वत ने नई दिल्ली में बताया कि यह मिसाइल दिसम्बर तक परीक्षण के लिये तैयार हो जाएगी।
———
 भारत और वेस्टइंडीज के बीच एकमात्र २०-ट्वेंटी मैच आज आज पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनीडाड के क्वीन्स पार्क ओवल मैदान में होगा।

विश्व कप विजय के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अपने पहले विदेशी दौरे में वेस्टइंडीज के साथ एक २.०-२०, पांच वनडे और तीन टैस्ट मैच खेलेगी, जिसका आगाज+ आज पोर्ट ऑफ स्पेन में एकमात्र २०-२० मैच से हो रहा है।  कई सीनियर खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में सुरेश रैना की अगुवाई में युवा खिलाड़ियों के पास खुद को साबित करने का यह सुनहरा अवसर है। पहला वनडे मैच सोमवार को खेला जायेगा। उधर कैरीबियाई टीम भी अपने कई सीनियर खिलाड़ियों के बिना खेल रही है।
आकाशवाणी समाचार के लिये दिल्ली से शशांक कुमार

———
 फ्रेंच ओपन टेनिस चैंपियनशिप के महिला सिंगल्स फाइनल में आज वर्तमान चैंपियन फ्रांसेस्का शिआवोने का मुकाबला चीन की ली ना से होगा।
 पुरुष सिंगल्स फाइनल में कल मौजूदा चैंपियन राफेल नडाल का मुकाबला रोजर फेडरर से होगा। दूसरे सेमीफाइनल में १६ बार के ग्रैंडस्लैम विजेता फेडरर ने दूसरी वरीयता प्राप्त नोवाक डोकोविच को ७-६, ६-३, ३-६, ७-६ से हराया। छह साल में इन दोनों की फाइनल में यह चौथी भिड़न्त होगी। इससे पहले राफेल नाडाल ने एंडी मरे को पहले सेमीफाइनल में सीधे सेटों में ६-४, ७-५, ६-४ से हराया।
———
 राजस्थान में अजमेर में सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती का ७९९वां उर्स आज से शुरू हो रहा है।
———
समाचार पत्रों से
 योग गुरू बाबा राम देव का अनशन आज से शुरू होने को सभी अखबारों ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है। हिन्दुस्तान की सुर्खी है- आग्रह से नहीं रूका सत्याग्रह।
 यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के इस बयान को राष्ट्रीय सहारा ने प्रमुखता दी है कि सोशल ऑडिट से भ्रष्टाचार से निपटना संभव है। अमर उजाला ने उनके इस वक्तव्य को छापा है कि गरीबों को स्वावलंबी बनाएगी सरकार।
 मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी और दोनों चुनाव आयुक्त वी एस संपत और एच एस ब्रहमा द्वारा अपनी अचल संपत्तियों का ब्यौरा सार्वजनिक किए जाने को जनसत्ता ने पहले पन्ने पर स्थान दिया है।
 हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भजनलाल के निधन के समाचार को सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर लिया है। दैनिक ट्रिब्यून ने उनके निधन को हरियाणा में लाल युग का अंत माना है।
 राजस्थान पत्रिका के अनुसार सरिस्का में दुर्लभ वन्यजीव चौसिंगा करीब डेढ़ दशक बाद देखा गया है। अखबार के अनुसार देश भर में चौसिंगा की संख्या सिर्फ एक हजार के करीब रह गई है इसलिए इसे बाघ से भी ज्यादा दुर्लभ जीव माना जाता है।
      अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में पोस्ट ग्रेजुएट के लिए फर्जी तरीके से दाखिला दिलाने वाले फर्जी रैकेट का सीबीआई द्वारा भंडाफोड़ किये जाने को हिन्दुस्तान और अमर उजाला ने पहले पन्ने पर दिया है।
 राष्ट्रीय सहारा का कहना है – बढ़ेगा बच्चों की मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का दायरा। आठ की बजाए दस साल तक के बच्चों को मिलेगा लाभ।
 भारतीय मूल की सुकन्या द्वारा अमरीकी नैशनल स्पेलिंग बी का खिताब जीतने को सभी अखबारों ने प्रमुखता से छापा है।
 नवभारत टाइम्स की खबर है नेहरू मेमोरियल म्यूजियम की दुर्लभ पांडुलिपियां एक महीने में ऑन लाइन हो जाएंगी। अखबार ने इसे सुर्खी दी है-एक क्लिक और करें म्यूजियम का दौरा।


MORNING NEWS

 0815 HRS
04 JUNE, 2011
THE HEADLINES:-
  • Yemen‘s President Ali Abdullah Saleh injured in an attack on his compound in Sanaa; Prime Minister and Parliament Speaker also injured. Deputy Prime Minister said to be in a critical condition.
  • India and Pakistan agree to continue discussions on a new visa agreement in the next meeting of Joint Working Group.
  • Both houses of Andhra Pradesh Legislature meet today to elect Assembly Speaker and Counsel Chairman; Telugu Desam Party gives notice for No Confidence Motion against Kiran Kumar Reddy Government.
  • India extends duty free market access to Afghanistan.
  • AND IN SPORTS: India take on the West Indies in a twenty-20 cricket match at Port of Spain in Trinidad today.
  • Sania Mirza and her Russian partner Elena Venina lose in the finals of women’s doubles in the French Open Tennis; Rafael Nadal to clash with Roger Federrer in the Men’s Singles final.
||< >< >< >||
Yemen‘s President has in a recorded national address said that he is safe and well after the attack on his compound in Sanaa which killed several guards and left the Prime Minister, the Parliament Speaker and other officials injured. Mr Saleh was wounded in the back of his head after rockets struck a mosque in his Presidential palace in Sanaa. The Imam who led the Friday prayer in the mosque in the Presidential Palace was also killed in the attack. The deputy prime minister is said to be in a critical condition. Our correspondent has filed this report:
The attack on Yemen’s presidential palace shows that country is dipping deep in to crisis with ongoing deadly fighting between government forces and tribal militia. Yemen is facing anti government protests since January this year demanding ouster of long serving President Saleh. The latest escalation of violence begun in second half of May after President Saleh’s last minute withdrawal from signing a GCC mediated power transfer deal, which would have provided him immunity from prosecution. Country’s crisis and increasing chaos has become a major concern for US and Saudi Arabia as they believe that continued turmoil could give the al Qaida a foothold in the country, which will have far-reaching implications for the Middle East. Dhirendra Ojha, AIR News Dubai.
||< >< >< >||
India and Pakistan have agreed to continue discussions on a new visa agreement in the next meeting of the Joint Working Group. The meeting is scheduled to be held by the end of August. The decision was taken in the joint working group on visa matters in Islamabad in the two-day meeting which concluded yesterday. An official joint statement issued after the meeting says that the next meeting of the working Group will be held in New Delhi by the end of August to further examine the modalities for streamlining the visa procedures and to finalise the draft of the bilateral visa agreement.
||< >< >< >||
Pakistan‘s Interior Minister Rehman Malik has said a Supreme Court judge will probe the killing of journalist Syed Saleem Shahzad, who was abducted and killed shortly after he wrote an article about al Qaida’s infiltration into the Pakistan Navy. Speaking to a group of journalists in Islamabad who were protesting against Shahzad’s murder, Mr Malik said the government will announce a commission within two days.
Meanwhile, Journalists across Pakistan yesterday continued their protest against the killing of Shahzad.

||< >< >< >||

Yoga Guru Baba Ramdev begins his fast at the Ramlila Ground in Delhi against corruption and bringing back black money stashed in foreign banks. He held Yoga session before beginning his fast this morning.
Two ministers Kapil Sibal and Subodh Kant Sahay held discussions yesterday with Baba Ramdev on various issues raised by him. Briefing the media after five hour long talks, Kapil Sibal said, the talks were serious and constructive and the government has responded in writing to the Yoga guru on all the issues including black money and corruption. Answering a query, he said, there are some serious issues which cannot be resolved in a day as they have long term implications. He said, the government has assured Baba Ramdev that all the issues raised by him will be looked into seriously and whatever possible steps are needed to address them will be taken. The Government says the talks will continue.

||< >< >< >||

The Bharatiya Janata Party national executive passed a strongly-worded resolution on corruption on the first day of its two day meeting at Lucknow. Our correspondent has filed this report:

The Bharatiya Janata Party national executive has targeted both Prime Minister and UPA Chairperson mentioning some highly discussed scams in recent past including the issue of License and Allocation of 2G Spectrum and in the organisation of Commonwealth Games. The party has said it will continue to fight against and expose the series of scam and scandals under the UPA Government. Earlier addressing inaugural session party president Nitin Gadkari sharply criticised UPA government for its step motherly treatment with non UPA state governments and alleged misuse of institutions like CBI for political vendetta. Referring Ram temple issue he said it was not a political issue for the party but party is committed for construction of grand temple at Ayodhya. Party would pass a resolution today on BSP government in Uttar Pradesh highlighting its alleged corrupt practices and misdeeds. Sunil Shukla, AIR News Lucknow.
||< >< >< >||
India will test fire its 5000-km range Agni-V ballistic missile for the first time by the end of this year. Defence Research and Development Organization, DRDO, Chief V K Saraswat said in New Delhi that the missile will be ready for test by the end of December and will be a major leap in the country’s missile capability. He said, the 3000-km range Agni-III missile has already been inducted into the armed forces and it is now under production. He was speaking to media persons on the sidelines of a function. Defence Minister A K Antony, who addressed the function, asked DRDO to prioritise the development of the 5000-km range ballistic missile.
||< >< >< >|| 
In Andhra Pradesh, both houses of the state legislature are specially meeting today to elect the Assembly Speaker and the Council Chairman. Election for the posts of Deputy Speaker and Deputy Chairman will also be held. The Election will be held at 11 AM as the opposition Telugu Desam Party has fielded its candidates for both the Speaker and Deputy Speaker’s posts. The ruling Congress party has fielded N Manohar as its candidate for speaker and Vikramarka as deputy speaker. The Speaker’s post has remained vacant since December last year following Kiran Kumar Reddy taking over as Chief Minister.
Meanwhile, the Telugu Desam Party has given notice for a No-Confidence motion against the Kiran Kumar Reddy Government alleging that it has failed in responding to farmers’ problems.
||< >< >< >||
The by-election to the Jamshedpur Lok Sabha seat in Jharkhand will be held on the 1st of July. The Election Commission announced this in New Delhi yesterday. Chief Minister Arjun Munda had vacated the Jamshedpur Parliamentary seat after winning the Kharsawa Assembly bypoll in March.
The notification will be issued on June 7. Counting of votes would take place on July four.
||< >< >< >||
The Centre has released 206 crore rupees for the implementation of the National Rural Drinking Water Programme in Jammu and Kashmir. The effort is to provide safe drinking water to every household in the rural areas. Against the target of 962 rural habitations under Bharat Nirman, only 99 habitations were covered in the state during the last fiscal.
||< >< >< >||

Prime Minister Dr. Manmohan Singh has convened a high-level meeting in
New Delhi today to review the implementation of various developmental projects in Manipur.
Official sources said the meeting to be attended by senior ministers and key officials, would focus on early completion of various projects pertaining to railways, highways, irrigation, power and health.
||< >< >< >||
India has extended duty-free market access to Afghanistan as part of its economic package for least developed countries. Under the scheme, the import of most products from the neighbouring country will be allowed at zero duty. India‘s Duty-Free Tariff Preference scheme provides preferential duty access on products comprising 92.5 per cent of global LDC exports.
||< >< >< >||
In Iraq, at least 21 people were killed and 74 injured in a bomb blast outside a mosque in Tikrit, 160 kilometres north of capital Baghdad yesterday. It was followed by a suicide attack against a hospital where victims were being treated. The dead included two members of the Salaheddin provincial council.
||< >< >< >||
In Pakistan, hundreds of Taliban fighters yesterday carried out fresh attacks in a remote area in the northwest, bordering Afghanistan. However, security forces claimed to have regained control of the region after fierce fighting in which nearly 80 people were killed, including 28 troops. Official sources said in Islamabad that militants, who sneaked into the Upper Dir district from Afghanistan on Wednesday, destroyed eight schools as skirmishes between the rebels and security forces continued for the third day.
||< >< >< >||

India will meet the West Indies today in a Twenty20 cricket match at Queen’s Park Oval, Port of Spain, Trinidad. A report from our sports desk: 
The all young team
India begins their Carribean campaign today with T-20 specialist Suresh Raina leading the side in his first tournament as the Indian Captain. With the absence of Sachin Tendulkar, Mahendra Singh Dhoni, Virender Sehwag and some other senior players, today’s match gives the young guns a great opportunity to prove their metal on the international circuit. This young squad, which is being termed by some as the Bench Squad, will have to silence the critics as some best performances this time round might well make way into the team alongside Indian Heroes, who got us the World Cup after 28 years. But one must not forget that its the West Indies, where cricket, when it was born, was given its real shape. In short, it won’t be a cake-walk for the Men in Blue. SAVVY HASAN KHAN, SPORTS DESK.
All India Radio will broadcast a live commentary on the match. It can be heard on the Rajdhani Channel and FM Gold from 7 pm onwards.
The twenty-20 match will be followed by five One-Day Internationals and a three-match Test series between India and the West Indies.
||< >< >< >||
In the French Open Tennis, defending champion Rafael Nadal will meet Roger Federer in the men’s singles final tomorrow. In the second men’s semi-final played at Roland Garros, the 16-time Grand Slam champion Federer beat the second-seeded Novak Djokovic of Serbia 7-6 , 6-3, 3-6, 7-6. Earlier in the first semi-final Rafael Nadal defeated Andy Murray in straight sets 6-4, 7-5, 6-4.
Both the players will clash in the final for the fourth time in six years. In the women’s final, defending champion Francesca Schiavone will face Li Na today.
In the Women’s doubles final, India‘s Sania Mirza and her Russian partner Elena Vesnina lost to Czechs Andrea Hlavackova and Lucie Hradecka in straight sets 4-6, 3-6 yesterday.
||< >< >< >||

 NEWSPAPERS HEADLINES
Yoga Guru Baba Ramdev’s decision to go ahead with his fast against corruption after talks with the government broke down dominates front page headlines. “Talks fail again, Ramdev to begin fast today” reads the Hindu lead. Suggesting that some common ground was reached between the government and Baba Ramdev, the Times of India reports “Baba softens, may keep fast brief”.
The AIADMK government’s announcement, on DMK President Karunanidhi’s birthday, that it was scrapping many of the his pet projects, particularly the construction of a new assembly building, and its decision to bring Tamil Nadu’s private cable industry under state control are highlighted on the front pages. “On Karuna B’day, Jaya snaps cable connection” writes the Hindustan Times. The Times of India reports “Jaya halts work on Karuna’s dream house : Orders probe into 1200 crore rupee Assembly”.
The national executive meeting of the BJP which began yesterday is widely covered in the papers today. “BJP trains guns on UPA, Maya graft” is the lead headline in the Pioneer. The Hindu writes “BJP plays the Vajpayee card, vows to build Ram Temple at Ayodhya”. The Indian Express reports on its front page that the BJP President has declined to spell out the party’s views on the proposed Lok Pal Bill as sought by the Government.
And finally, the Asian Age and the Times of India report how the British spy agency MI6 hacked into an Al Qaeda online magazine and replaced bomb making recipes with a recipe for cupcakes.




  ०४.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०
 मुख्य समाचार :
  • सरकार विदेशी बैंकों में जमा काले धन को राष्ट्रीय संपत्ति घोषित करने पर विचार कर रही है। भ्रष्ट लोगों के खिलाफ अधिकतम सजा में भी भारी बढ़ोत्तरी होगी।
  • सीबीआई ने दारासिंह फर्जी मुठभेड़ मामले में राजस्थान में भाजपा के पूर्व मंत्री राजेन्द्र राठौड़ का नाम आरोप पत्र में शामिल किया।
  • आन्ध्रप्रदेश में कांग्रेस के एन० मनोहर रेड्डी विधानसभा अध्यक्ष चुने गये।
  • संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार २००१ और २००९ के बीच भारत में एचआईवी एड्स संक्रमित व्यक्तियों की संख्या घटी।
  • दक्षिणी वजीरिस्तान में अमरीकी ड्रोन हमले में मुम्बई हमलों के मुख्य आरोपी इलियास कश्मीरी के मारे जाने की खबर।
  • लीबिया में कर्नल गद्दाफी की सेना के खिलाफ नाटो की सैन्य कार्रवाई तेज।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज त्रिनिडाड में पॉर्ट ऑफ स्पेन में २०-ट्वेंटी क्रिकेट मैच ।
  • फ्रेंच ओपन टेनिस में पुरुषों का सिंग्लस फाइनल राफेल नडाल और रोजर फेडरर के बीच। महिलाओं के फाइनल में फ्रांसेस्का शिआवोने का मुकाबला ली ना से।

——
 सरकार विदेशी बैंकों में जमा काले धन को राष्ट्रीय संपत्ति घोषित करने पर विचार कर रही है, जो योग गुरू रामदेव की एक मुख्य मांग है। भ्रष्ट  लोगों के खिलाफ अधिकतम सजा में भी भारी बढ़ोतरी की जाएगी। कल शाम बाबा रामदेव और वरिष्ठ मंत्रियों की बैठक के बाद जारी बयान में प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि सरकार भ्रष्टाचार के मामलों की तेजी से सुनवाई के लिए और विशेष अदालतें गठित करने की मांग पर खुले दिमाग से विचार करने को भी तैयार है। कालेधन से जुड़े मौजूदा कानूनों को और कारगर बनाने के लिए सुझाव देने के वास्ते एक समिति पहले से ही काम कर रही है। समिति काले धन के पैदा होने की समस्या से निपटने के लिए वर्तमान कानूनों और प्रशासनिक व्यवस्था को मज+बूत करने के उपायों की जांच करेगी। बयान में बताया गया है कि बाबा रामदेव की मांगों पर बिन्दुवार जवाब दे दिया गया है।
 सार्वजनिक सेवाओं को कारगर ढंग से लागू करने की मांग पर बयान में कहा गया है कि सरकार जितनी जल्द हो सके संसद में विधेयक पेश करने के लिए तैयार है। इसके लिए राज्यों को इस आदर्श विधेयक को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। भूमि अधिग्रहण के मुद्दे पर सरकार का कहना है कि वह इस मुद्दे से जुड़े कानूनों में संशोधन के लिए व्यापक सार्वजनिक विचार-विमर्श के प्रति वचनबद्ध है। बयान में काले धन के मुद्दे पर कहा गया है कि विदेशों में बैेंक खाता खोलने की प्रक्रिया भारतीय रिजर्व बैंक के नियम कानूनों द्वारा नियंत्रित होती है। बयान में यह भी कहा गया है कि परस्पर विधि सहायता संधि के जरिये विदेशों में जमा काले धन को वापस लाया जा सकता है और भारत ने २६ देशों के साथ इस तरह की संधि की है। बाबा रामदेव ने अपनी मांगों पर जोर देने के लिए आज नई दिल्ली में अनशन शुरू किया।
——
 शुगंलू समिति द्वारा राष्ट्रमंडल खेलों के खर्च में अनियमितताओं के लिए दिल्ली सरकार को दोषी बताये जाने के परिप्रेक्ष्य में दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कल रात प्रधानमंत्री से भेंट की। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि श्रीमती दीक्षित ने डॉक्टर मनमोहन सिंह को राज्य सरकार द्वारा गृह मंत्रालय को भेजी गई रिपोर्ट से अवगत कराया, जिसमें शुंगलू समिति के आरोपों का खंडन किया गया है।
——
 प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मणिपुर में चलाई जा रहीे विभिन्न विकास परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए आज नई दिल्ली में एक उच्चस्तरीय बैठक की। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि बैठक में रेल, सड़क, सिंचाई, बिजली और स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न राष्ट्रीय परियोजनाओं के शीघ्र पूरा किये जाने पर विशेष रूप से चर्चा हुई। प्रधानमंत्री ने नौ अरब रुपये की लागत वाले जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा विज्ञान संस्थान और अन्य परियोजनाओं का भी जायजा लिया। सूत्रों ने बताया है कि नगालैंड से होकर मणिपुर को असम से जोड़ने के लिए धंसने वाले स्थानों से हटकर राष्ट्रीय राजमार्ग के वैकल्पिक मार्ग पर भी चर्चा हुई। इम्फाल शहर में पीने के पानी की आपूर्ति बढ़ाने के लिए थोबाल बहुद्देशीय बांध परियोजना से पानी लाने के लिए पाइपलाइन बिछाने पर विचार-विमर्श हुआ। बैठक में अन्य मुद्दों के अलावा नौ जिलों के कस्तूरबा गांधी आवसीय विद्यालयों और दो जिलों में नवोदय विद्यालयों पर भी बातचीत हुई।
——
 केन्द्रीय जांच ब्यूरो- सीबीआई ने दारा सिंह फर्जी मुठभेड़ मामले में राजस्थान कें पूर्व मंत्री और भाजपा नेता राजेन्द्र सिंह राठौड़ का नाम आरोप पत्र में शामिल किया है। आरोप पत्र के अनुसार फर्जी मुठभेड़ मामले मे राठौड़ की भूमिका संदिग्ध रही। इस मामले की अगली सुनवाई सात जून को होगी। राठौड़ ने इस मामले में अपनी भूमिका से इन्कार किया है। मीडिया से बातचीत में श्री राठौड़ ने कांगे्रस पर सीबीआई के दुरूपयोग का आरोप लगाते हुए कहा कि वे नारको टेस्ट के लिए तैयार है। दारा सिंह २००७ में जयपुर के पास पुलिस मुठभेड़ में मारा गया था। ब्यौरे के साथ हमारे संवाददाता –

पांच साल पहले जयपुर के पास दारा सिंह को फर्जी पुलिस मुठभेड़ में मार गिराया गया था। उसकी पत्नी की याचिका की सुनावाई के बाद उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल सीबीआई को इस मामले की जांच का आदेश दिया था। सीबीआई अब तक इस मामले के अभियुक्तों में से छह को गिरफ्तार कर चुकी है, जिनमें आईजी पुलिस – भी शामिल हैं, जो पांच अन्य गिरफ्तार पुलिस अधिकारियों के साथ जयपुर जेल में हैं, जबकि नौ पुलिस अधिकारियों अभी पुलिस को तलाश है, जिनमें एडीजी पुलिस ए.के. जैन भी शामिल हैं। भारतीय जनता पार्टी के नेता और विधायक राजेंद्र राठोर इस मामले १७वें अभियुक्त हैं, जिनके खिलाफ सीबीाआई ने कल आरोप पत्र दाखिल किया। सूत्रों के अनुसार सीबीआई फर्जी मुठभेड़ वाले दिन पुलिस एडीजी ए.के. जैन और राठोर के बीच हुई फोन कॉल्स के ब्यौरे को भी सबूतों के रूप में इस्तेमाल कर सकती है। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर
——
 आन्ध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के श्री एन० मनोहर विधानसभा के अध्यक्ष और श्री बी. विक्रमार्का उपाध्यक्ष चुन लिये गये हैं। सदन की विशेष रूप से बुलाई गई बैठक में आजं श्री मनोहर ने विपक्षी तेलुगूदेशम पार्टी के के० ई० कृष्णमूर्ति को हराया। पिछले साल दिसम्बर में श्री किरण कुमार रेड्डी को मुख्यमंत्री बनाये जाने के बाद विधानसभा अध्यक्ष का पद खाली हो गया था।

सत्ता रूढ़ कांग्रेस के उम्मीदवार को प्रजाराज्यम पार्टी और एमआईएम सदस्यों ने मदद दिया। इसकी वजह से मनोहर १५८ वोटो से जीत गए हैं। तेलगुदेशम पार्टी के उम्मीदवार कृष्णमूर्ति को एक सदस्य वाले सीपीएम मदद देने से ९० वोट मिला है। सीपीआई, बीजेपी और लोकसत्ता वोटिंग से दूर रहा तो तेलंगाना राष्ट्र समिति और वाईएसआर कांग्रेस सदन से बाहर ही रह गया। इस बीच उप सभापित पद के लिए विक्रमार्का ने १५४ वोट पाकर जीत हासिल किया है। दूसरी तरफ विधानमंडलीय अध्यक्ष पद के लिए चक्रपानी और उपाध्यक्ष के लिए विद्यासागर के चुनाव यूनेनिमस रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से लक्ष्मी।
——
 भारतीय जनता पार्टी ने लखनऊ में चल रही पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रस्ताव पास कर आरोप लगाया है कि केन्द्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार की गतिविधियों से देश की संघीय व्यवस्था को खतरा पैदा हो गया है। संवाददाताओं से पार्टी प्रवक्ता शहनवाज+ हुसैन ने कहा कि प्रस्ताव गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पेश किया। उन्होंने देश की संघीय व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकारिया आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग की।
 
गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरोप लगाया है कि गैर यूपीए राज्य सरकार केंद्र के सौतेलपन की शिकार है। श्री मोदी ने किसी बड़ी परियोजना को लागू करने से पहले केंद्र से पर्यावरण संबंधी अनुमति लेने की व्यवस्था पर औचित्य उठाते हुए कहा है कि यह राज्यों के कामकाज पर केंद्र का हस्तक्षेप है। भारतीय जनता पार्टी ने प्रस्तावित सांप्रदायिक हिंसा विरोधक बिल का भी विरोध किया है और कहा है कि इसके प्रावधानों से बहुसंख्यक और अल्पसंख्यक के बीच दूरी और बढ़ेगी। पार्टी उत्तर प्रदेश की मायावती सरकार के कथित भ्रष्टाचार और मनमाने कामकाज के तौर-तरीको पर एक प्रस्ताव आज पारित करेगी। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
——
 केरल में बिजली मंत्री ने कहा है कि बिजली की दरों में बढ़ोतरी का सरकार का कोई इरादा नही है। आज कोच्ची में संवाददाताओं से बातचीत मे उन्होंने मीडिया की इन खबरों का खण्डन किया कि सरकार बिजली दरों में बढांैतरी का विचार कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य विद्युत बोर्ड को प्रतिवर्ष करीब नौ सौ करोड़ रुपये का घाटा हो रहा है और वह इस घाटे को कम करने की कोशिश कर रही है।
——
 पेट्रोल के बाद अब कम्पे्रस्ड नेचुरल गैस, सी एन जी के दाम में
बढ़ोतरी की गई है। ५० पैसे की बढ़ोतरी के साथ अब सी एन जी का दाम २९ रूपये ८० पैसे प्रति किलोग्राम हो जाएगा। दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सी एन जी की सप्लाई करने वाली इन्दप्रस्थ गैस लिमिटेड कंपनी बढ़ा दाम आज आधी रात से लागू करेगी।
——
 अरूणाचल प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए इस वर्ष जनवरी से छह प्रतिशत का अतिरिक्त मंहगाई भत्ता यानी डी ए देने का निर्णय लिया है। राज्य के वित्त मंत्री ने आज एक बयान में इसकी घोषणा की।
——
 पश्चिम बंगाल उच्चतम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिये गए है। इस वर्ष ७६ दशमलव पांच चार प्रतिशत छात्रों को सफलता मिली है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष पास होने वाले छात्रों की संख्या चार दशमलव दो चार प्रतिशत कम रही। परीक्षा में आठ लाख ३७ हजार सात सौ आठ परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। पास होने वालों में ७७ दशमलव छह सात प्रतिशत छात्र और ७३ दशमलव एक नौ प्रतिशत छात्राएं थी। इस वर्ष पहली बार सात सूत्री ग्रेडेशन सिस्टम लागू किया गया था।
——
 सन्‌ २००१ और २००९ के बीच भारत में एच आई वी और एड्स के नये मामलों में पचास प्रतिशत की कमी आई है। संयुक्त राष्ट्र की ताजा रिपोर्ट के अनुसार इसी अवधि में विश्व स्तर पर एच आई वी के नये मामलों में पच्चीस प्रतिशत की गिरावट आई है। ष्छंजपवदे ंज ब्तवेूवतकेष्  नाम से जारी यह रिपोर्ट विश्व में एच आई वी के पहले मामले के सामने आने के तीस वर्ष पूरे होने के सिलसिले में जारी की गई है। पहला मामला १९८१ में अमरीका में समाने आया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि २०१५ तक विश्व स्तर पर एच आई वी और एड्स के नये मामलों में उल्लेखनीय कमी लाने के लिए २२ अरब डॉलर के निवेश की जरूरत है। इस निवेश से सन्‌ २०२० तक एड्स से जुड़ी ७० लाख मौतों और एक करोड़ बीस लाख नये मामलों को रोका जा सकता है। एक रिपोर्ट –

दुनियाभर में ३४ मिलियन से अधिक एच.आई.वी पोजिटिव लोग है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि नये संक्रमण की दर में भारी गिरावट आई है, हालांकि भारत में एच.आई.वी पोजिटिव लोगों के विश्व में दूसरी सबसे बड़ी संख्या है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र के रिपोर्ट के अनुसार नये संक्रमणों की दर २००१ से २००९ के बीच में काफी नीचे आई है। एंटी रेटो वायरल थेरोपी ले रहे लोगों की संख्या में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। एंटी रेटो वायरल थेरेपी एड्स से हो रही मौतों को कम करने के साथ-साथ एच.आई.वी के संक्रमण को रोकने में भी सहायक है, लेकिन इसके बावजूद विश्वभर में करीब नौ मिलियन लोगों के पास उपचार का साधन नहीं हैं। पिछले तीन दशकों में दुनियाभर में लगभग ३० मिलियन लोग इस घातक बीमारी का शिकार हुए है। इसलिए जरूरत है एचआईवी की रोकथाम, उपचार, देखभाल और सहायता के लिए सार्वभौमिक भोज के लक्ष्य को जल्द से जल्द प्राप्त करने की। आकाशवाणी समाचार के लिए दिल्ली से सुमिता यादव।
——
 खबर है कि अलकायदा से सम्बंध आतंकवादी और मुम्बई हमलों का मुख्य संदिग्ध इलियास कश्मीरी अमरीकी ड्रोन हवाई हमलों में मारे जाने वाले नौ आतंकवादियों में शामिल है। दक्षिणी वज+ीरिस्तान कबायली क्षेत्र के निवासियों के हवाले से समाचार माध्यमों ने खबर दी है कि कल देर रात दक्षिणी वज+ीरिस्तान के मुख्य कस्बे वाना से २० किलोमीटर दूर कबायली क्षेत्र पर ड्रोन विमानों द्वारा हमले किये गए थे।  इस कस्बे के निवासियों के अनुसार ड्रोन विमानों से दो बार दो-दो मिसाइल दागे गए थे।
 पेशावर में एक सरकारी अधिकारी ने ड्रोन हमले की पुष्टि की है लेकिन इलियास कश्मीरी के मारे जाने की उन्होंने पुष्टि नहीं की। अन्य अधिकारियों को कहना है कि मारे गए सभी आतंकवादी पंजाबी तालिबान थे।
——
 अमरीकी सरकार की एक खबर में कहा गया है कि कुख्यात आतंकवादी संगठन लश्करे-ए-तैयबा अब भी पाकिस्तान की भूमि से अपनी गतिविधियां जारी रखे हुए है। उसने चेतावनी दी है कि इससे अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा को भारी खतरा है। सरकारी जवाबदेह कार्यालय की ५१ पृष्ठ की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि नवम्बर २००८ में मुम्बई आतंकी हमले की अंतराष्ट्रीय निन्दा के बावजूद लश्कर-ए-तैयबा पाकिस्तान के भीतर रहकर अपनी क्षेत्रीय योजनाएं बना रहा है और उस पर अमल कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान की सरकार ने लश्कर-ए-तैयबा पर प्रतिबंध लगा दिया है फिर भी इस संगठन के समर्थक अन्य गुटों के खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए।
——
 नाटो ने पहली बार लड़ाकू हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल कर लीबिया में कर्नल गद्दाफी की सेना के खिलाफ अपनी सैन्य कार्रवाई तेज कर दी है। नाटो ने कहा है कि उसने गद्दाफी सेना के वाहनों और उपकरणों सहित उसके ठिकानों को निशाना बनाया है। खबरों में कहा गया है कि ब्रेगा शहर के पास सैन्य कार्रवाई में फ्रांस और ब्रिटेन के हेलिकॉप्टर शामिल थे।
——
 राष्ट्रपति आवास पर कल किये गए हमले में मामूली रूप से घायल यमन के राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह ने एक संक्षिप्त भाषण में कहा है उनकी हत्या की कोशिश के पीछे उनके कबायली शत्रुओं के प्रतिबंधित गुट का हाथ है।
 टेलीविजन पर प्रसारित इस ऑडियो संदेश में श्री सालेह ने कहा है शेख सादिक अल अहमद के नेतृत्व में हाशिद कबायली इस हमले के पीछे हैं। यह गुट राजधानी सना में सालेह के वफादारों से संघर्ष कर रहा है। श्री सालेह ने बताया कि इस हमले में सात लोग मारे गए। इससे पहले सूचना उप मंत्री ने संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि राष्ट्रपति को मामूली चोट आई है, लेकिन वह स्वस्थ हैं। खबरों में कहा गया है कि हमले में प्रधानमंत्री और संसद के अध्यक्ष भी घायल हो गए थे। उपप्रधानमंत्री की हालत गंभीर बताई गई है।
 हमारे संवाददाता के अनुसार राष्ट्रपति के खिलाफ जनवरी से शुरू हुए विरोध के बढ़ने के बाद हजारों लोग सुरक्षा के लिए राजधानी सना पहुंच गए हैं।

महल पर हुए हमले के बाद राष्ट्रपति काले ने सेना को असंवैधानिक – के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं, जिससे संघर्ष बढ़ने की संभावना है। यमन में राष्ट्रपति के महल पर हमला देश के गंभीर आंतरिक संकट की ओर संकेत करता है। जहां सरकारी फौजों और कबीलाई लड़ाकों के बीच राजधानी सना में संघर्ष जारी है। यमन में हिंसा में अचानक बढ़ोतरी तब शुरू हुई जब राष्ट्रपति ने खाड़ी सहयोग परिषद की मध्यस्थता वाले सत्ता हस्तांतरण वाले समझौते पर हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया। इस संकट से अमेरिका और पड़ोंसी सऊदी अरब खासे चिंतित दिखाई देते हैं क्योंकि उनकी मानना है कि अव्यवस्था की स्थिति में अलकायदा को देश में अपनी जड़ें जमाने का मौका मिलेगा, जिससे पूरे मध्यपूर्व में दूर्गामी परिणाम हो सकते हैं। धीरेंद्र ओझा, आकाशवाणी समाचार।
 सना में भारतीय दूतावास ने यमन में रह रहे भारतीयों के लिए हेल्पलाइन शुरू की है। हेल्पलाइन के टेलीफोन नम्बर :- ० ० ९ ६ ७ – ७ १ १ ८ ८ ० ९ ३ ८ पर चौबीसों घंटे संपर्क किया जा सकता है। ईमेल पर भी ीमसचसपदम/मवपेंदंण्बवउ संदेश भेजे जा सकते हैं।
 हेल्पलाइन के जरिये भारतीय नागरिकों और उनके परिवारों के बारे में जानकारी दी जाएगी। दिल्ली में कन्ट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है जिसका फोन नं० है – ० १ १ – २ ३ ० १ ५ ३ ० ०  तथा ०१ १  – २ ३ ० १ २ १ १ ३ है। यमन में लगभग दस हजार भारतीय हैं। विदेश मंत्रालय ने उन्हें उपलब्ध साधन के जरिये देश छोड़ने की सलाह दी है।
——
 भारत और वेस्टइंडीज के बीच एकमात्र २०-ट्वेंटी मैच आज पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनीडाड के क्वीन्स पार्क ओवल मैदान में होगा।

विश्व कप विजय के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अपने पहले विदेशी दौरे में वेस्टइंडीज के साथ एक २.०-२०, पांच वनडे और तीन टैस्ट मैच खेलेगी, जिसका आगाज आज पोर्ट ऑफ स्पेन में एकमात्र २०-२० मैच से हो रहा है। कई सीनियर खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में सुरेश रैना की अगुवाई में युवा खिलाड़ियों के पास खुद को साबित करने का यह सुनहरा अवसर है। पहला वनडे मैच सोमवार को खेला जायेगा। उधर कैरीबियाई टीम भी अपने कई सीनियर खिलाड़ियों के बिना खेल रही है। आकाशवाणी समाचार के लिये दिल्ली से शशांक कुमार।
 आकाशवाणी से मैच का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसे राजधानी चैनल और एफ एम गोल्ड पर शाम सात बजे से सुना जा सकता है।
——
 फ्रेंच ओपन टेनिस चैंपियनशिप के सिंगल्स फाइनल में कल वर्तमान चैंपियन राफेल नडाल का मुकाबला रोजर फेडरर से होगा। दूसरे सेमीफाइनल में १६ बार के ग्रैंडस्लैम विजेता फेडरर ने दूसरी वरीयता प्राप्त नोवाक डोकोविच को ७-६, ६-३, ३-६, ७-६ से हराया। छह सालों में इन दोनों की फाइनल में यह चौथी भिड़न्त होगी।
 महिला सिंगल्स फाइनल में वर्तमान चैंपियन फ्रांसेस्का शिआवोने आज  लि ना से भिड़ेंगी।



MIDDAY NEWS


 1400 HRS

04 JUNE, 2011

THE HEADLINES


  • Government considering declaration of black money held in foreign banks as national asset; It says maximum punishment against corrupt will be increased substantially.
  • CBI includes former BJP Minister in Rajasthan Rajendra Rathore in the charge sheet of Darasingh fake encounter case.
  • N. Manohar Reddy of Congress elected as Andhra Pradesh Assembly Speaker.
  • A UN report says the rate of HIV aids infections in India declined by over 50 per cent between 2001 and 2009.
  • Ilyas Kashmiri – a key suspect in the Mumbai attacks reported killed in a US-Drone strike in South Waziristan.
  • NATO steps-up military action against Col. Gaddafi’s forces in Libya.
  • And in Sports:  India to take on West Indies in a twenty-20 cricket match at Port of Spain in Trinidad today.
  • And, Rafael Nadal to clash with Roger Federrer in the Men’s Singles final in the French Open Tennis;  In the Women’s final Francesca Schiavone faces Li Na.

||<><><>||

Government is considering to declare as national asset the black money stashed in foreign banks – a key demand the Yoga Guru Baba Ramdev has raised. It said that the maximum punishment against corrupt will be substantially increased. In a press statement after a meeting between Baba Ramdev and senior ministers last evening, a Prime Minister Office statement said, the government is open to the idea of more special courts to speed up trial of corruption cases. The Yoga Guru is sitting on a fast in the National capital. The statement said, a committee is already in place to suggest how to strengthen existing laws relating to black money. It said that the committee will examine the measures to strengthen the existing legal and administrative framework to deal with the menace of generation of black money through illegal means. The statement also said that a point-by-point response has been given to the demands made by Baba Ramdev.

On the demand to enact public services delivery legislation, the statement said the government is prepared to introduce the bill in parliament at the earliest. The central government will encourage states to adopt the model bill to improve the quality and timely delivery of public services. On the land acquisition issue, the government said it is committed to wide public consultations on the amendments to the act related to the issue. The statement dwelt extensively on the black money issue and said the legal framework was being regulated by the Reserve Bank of India for the opening of bank accounts overseas by Indian residents. It also said that ill gotten wealth stashed abroad could be recovered through Mutual Legal Assistance Treaty, which India has already signed with 26 countries.Baba Ramdev began his hunger strike today to press for his demands. A large number of people have joined the strike.

||<><><>||

CBI has included the name of former BJP Minister in Rajasthan Rajendra Rathore in the charge-sheet of Dara Singh fake encounter case.  It filed 146 pages of charge sheet in the court of Chief Judicial Magistrate of Jaipur yesterday against 16 accused of this case.  According the charge sheet, Rathore’s role was suspicious in this encounter and investigation is going on to collect evidences against him. The next hearing of this case will be held on 7th June. Rathore has denied his role in this case. Talking to media persons he alleged that Congress is mis-using CBI and said that he is ready to face NARCO a test.

||<><><>||

The Bharatiya Janata Party national executive today passed a resolution on alleged threat on federal system of the country due to activities of congress lead UPA government at the Centre. Our correspondent reports that the Party also opposed the proposed Communal Violence Bill saying it will widen the gap between majority and minority communities.

          On the last day of Party’s national executive meeting a resolution was moved by the Chief Minister of Gujarat Narendra Modi. He alleged that Non UPA state government are facing step motherly treatment from centre. He demanded implementation of recommendations of Sarkaria Commission to strengthen the federal system of the country. Criticising provisions for taking environmental permission from centre for implementing any big project Mr. Modi said it was against the interest of states and interference of centre into the State’s working. Party has also opposed proposed Communal Violence Bill saying it will widen the gap between majority and minority communities. Party will pass another resolution today on alleged corrupt practices of BSP government in Uttar Pradesh. Sunil Shukla, AIR News, Lucknow

||<><><>||

The Prime Minister Dr. Manmohan Singh today held a high-level meeting in New Delhi to review implementation of various developmental projects in Manipur. Official sources said the meeting focussed on early completion of various national projects pertaining to railways, highways, irrigation, power and health. The Prime Minister also took stock of the  900-crore rupee Jawaharlal Nehru Institute of Medical Sciences and other projects. Official sources said that upgradation of alternative alignment of National Highway to by-pass sinking areas and link Manipur to Assam through Nagaland also figured in the discussions. Pipeline project from Thoubal multi-purpose dam project to Imphal city for augmentation of drinking water supply was also on the agenda. Kasturba Gandhi Residential School in nine districts and Navodaya Vidyalaya in two districts were also taken up for discussion.

||<><><>||

With the Shunglu Committee indicting Delhi government for irregularities in CWG spendings, Delhi Chief Minister Shiela Dikshit last night met Prime Minister Manmohan Singh. Official sources said Mrs. Dikshit briefed Dr. Singh about the voluminous response filed by her government to the Home Ministry rebutting the allegations made by the Shunglu panel.

||<><><>||


In Andhra Pradesh,
N. Manohar of the ruling Congress has been elected as Assembly Speaker. He was elected in a division of voting held in the Legislative Assembly especially convened today with 158 votes in his favour. The Opposition Telugu Desam Party candidated K.E. Krishnamurthy got 90 votes. Praja Rajyam Party and MIM supported the ruling Congress candidate while CPM extended support to the opposition candidate. CPI and BJP have abstained from voting and Telangana Rashtra Samiti boycotted the election.

More from our correspondent:

            Both the houses of Andhra Pradesh Legislature have met today specially to elect the Speaker and Deputy Speaker in the Assembly and Chairman and Deputy Chairman of the Legislative Council. The election has evoked lot of interest among people and political observers alike as the opposition Telugu Desma Party has fielded contenders against the ruling Congress candidates for both Speaker and Deputy Speaker in the assembly. While the Speaker election it self is a show of strength for the ruling party, the no-confidence motion given notice by the TDP has also evoked interest over the election. However, on the expected lines, the Praja Rajyam Party which has recently announced its merger in Congress and MIM has extended support to the Ruling party Candidate to win the Speaker election. LAXMI, AIR NEWS, Hydrabad.

||<><><>||

Union Home Minister says, prevention, mitigation and preparedness assume importance in the disaster management in the changed global scenario.  Addressing the Parliamentary Consultative Committee attached to his Ministry in New Delhi, Mr. Chidambaram said that the focus of disaster management has shifted from re-active to pro-active form.  He said that a lot of funds have been allocated for revamping the fire services, particularly for purchasing the modern fire-fighting equipments.  He said 1.4 lakh lives have been saved in different research and rescue operations. Mr. Chidambaram said the states must implement various safety regulations to prevent man-made disasters. The members present in the meeting hailed the Government initiatives for better disaster management and called for implementation of these initiatives effectively.

||<><><>||

Chinese Defence Minister Liang Guanglie has said that there is a huge space to improve military to military relations with India, but disputes or sensitive issues needed to be handled properly. He made these remarks during a bilateral meeting with Minister of State for Defence M M Pallam Raju on the sidelines of the 10th Asian Security Summit being held in Singapore. Reaffirming India‘s desire to boost defence cooperation with China, Mr. Pallam Raju pointed out that India being a democracy had a very active media which sometimes is more critical about the functioning of the Indian government. He  also stressed the need for strengthening defence cooperation on the basis of mutual respect for each other’s concerns.

||<><><>||

The rate of new HIV/ AIDS infections in India has declined by more than fifty percent between 2001 and 2009. According to the latest UN AIDS report, globally the rate of new HIV infections has declined by nearly 25 percent in the said time period.  The report titled “Nations at Crosswords” was released to mark 30 years of the first case of HIV that was reported in 1981 in the United States of America. The report stated that an investment of over 22 billion dollar is needed to bring down the new HIV/ AIDS infection globally by 2015. 

Our Correspondent has filed this report-

            There are more than 34 million HIV positive people across the globe at present, but the good news is that the rate of new infections has seen a drastic drop. Although India has the second largest number of people living with HIV, the findings of the UN report reveal that rate of new infections came down significantly in the first nine years of the last decade. The number of people receiving anti-retroviral therepay has also seen a remarkable increase. Anti retroviral therapy not only prevents AIDS realted deaths but also prevents transmission of HIV. But despite this nearly nine million people seeking treatment globally did not have access to it.  The deadly disease has claimed more than 30 million lives across the globe in the last three decades. And dedicated efforts should be made to achieve the goal of universal access to HIV prevention, treatment, care and support as early as possible. Sumita Yadav, AIR NEWS, DELHI.

||<><><>||

Nepal and the SAARC Secretariat have signed two agreements on the SAARC Tuberculosis and HIV/AIDS Centre and on SAARC Information Centre. Nepal’s Deputy Prime  Minister Upendra Yadav and SAARC Secretary General Fathimath Dhujana Sayeed signed the agreements at a function in Kathmandu yesterday.  The SAARC Secretariat said the agreements will facilitate smooth functioning and help establish them as centres of excellence and regulate relations between SAARC and Nepal.

||<><><>||

Al-Qaeda-linked terrorist Ilyas Kashmiri, a key suspect in the Mumbai attacks, is reported to be  among the nine terrorists killed in a US drone strike. Media reports quoting residents of South Waziristan tribal region say, the US drones targeted a location 20 km from Wana, one of the main towns in South Waziristan late last night. According to the residents, a drone fired two missiles at the spot and two more after a short interval.  A government official in Peshawar confirmed the drone strike but said there was no confirmation of Kashmiri’s death.  Other officials said all the dead militants were Punjabi Taliban.

||<><><>||

Yemen’s President Ali Abdullah Saleh, who suffered minor injuries in an attack on the presidential palace yesterday, said in a brief speech that an outlaw gang of his tribal foes instigated the assassination attempt. In an Audio message on television, Mr. Saleh blamed the attack on the Hashed tribe led by Sadeq al-Ahmar, who has been battling Mr. Saleh loyalists in Sana’a. Mr. Saleh said seven people were killed in the attack on the presidential compound. The deputy information minister earlier told a news conference that the president suffered minor injuries but is in good health. Our West Asia correspondent reports that the Prime Minister and speaker of parliament were also injured in the attack.

            Yemeni President seems defiant after attack on his palace, as he asked military to hunt down outlawed gangs. The attack on Yemen’s presidential palace further indicates that country is dipping into deep crisis with ongoing fighting between government forces and tribal militia. Yemen is facing anti government protests since January this year demanding ouster of long serving President Saleh. The latest escalation of violence begun in second half of May after President Saleh’s last minute withdrawal from signing a GCC mediated power transfer deal, which would have provided him immunity from prosecution. Country’s crisis and increasing chaos has become a major concern for US and Saudi Arabia and rest of the countries in the Middle East, as they believe that continued turmoil could give the al Qaida a foothold in the country, which will have far-reaching implications for the Middle East. D OJHA FOR AIR NEWS.

||<><><>||

Government has set up special helplines in view of the evolving situation in Yemen. The helplines will provide information to Indian Nationals and their family members.  The control room Phone Nos. are 009111-23015300 and 009111- 23012113. The Indian Embassy Phone nos. in Sana are 0091-9671425308 and mobile no. +91-967734000657. There are about 10,000 Indian Nationals in Yemen. Ministry of External Affairs has already advised them to exit the country by available means.

||<><><>||

 The US says, it will expand its military presence across the Pacific Rim despite budget worries and the ongoing commitments in Iraq and Afghanistan. US Defence Secretary Robert Gates, speaking in Singapore, said the US would strengthen its military ties with Australia and Singapore.  He said new ships and technologies would be deployed to protect allies and shipping lanes in the region.  The pledge comes despite US plans to cut military spending.       Many Asian nations have become fearful of China‘s recent military expansion. Mr Gates is due to step down as defence secretary at the end of June and hand over to Leon Panetta, currently the director of the CIA.

||<><><>||

NATO has stepped up its military action against Colonel Gaddafi’s forces in Libya, using attack helicopters for the first time.  NATO said it struck targets, including military vehicles, equipment and forces in the field.  Reports say, both French and British helicopters have been involved in an operation near the town of Brega.

||<><><>||

At a time when several economies in the western world are facing severe crisis, Nobel laureate Amartya Sen believes that they can learn from countries such as India and China which are witnessing rapid economic growth. Speaking at a function in Oxford University, Sen said, there was much that the developing countries could contribute at the ‘level of ideas’ to ongoing economic debates in the western world. He said, the main lesson to be learnt from the developing countries is the crucial link between growth and how it generates public revenue.    

||<><><>||

After petrol, compressed natural gas, CNG price has been hiked by 50 paisa per kg to 29 rupees 80 paisa per kilogram. Industry sources said, Indraprastha Gas Ltd (IGL), the sole supplier of CNG to automobiles and piped cooking gas to households, will raise compressed natural gas price in Delhi, Noida, Greater Noida and Ghaziabad with effect from midnight tonight.   

||<><><>||

India will meet the West Indies today in a Twenty-20 cricket match at Queen’s Park Oval, Port of Spain, Trinidad. All India Radio will broadcast a live commentary on the match. It can be heard on Rajdhani Channel and FM Gold from 7 p.m. onwards. The twenty-20 match will be followed by five One-Day Internationals and a three-match Test series between India and the West Indies

||<><><>||

In the French Open Tennis Championships, defending champion Rafael Nadal will meet Roger Federer in the men’s singles final tomorrow. In the second men’s semi-final played at Roland Garros, the 16-time Grand Slam champion Federer beat the second-seeded Novak Djokovic of Serbia 7-6 , 6-3, 3-6, 7-6.  Earlier, in the first semi-final Rafael Nadal defeated Andy Murray in straight sets 6-4, 7-5, 6-4. Both the players will clash in the final for the fourth time in six years. In the women’s final, defending champion Francesca Schiavone will face Li Na today.

||<><><>||

The results of the Class-XII exams of the West Bengal Board of Higher Secondary Education have been declared. This year the pass per centage is 76.54 per cent which is less than last year’s results by 4.24 per cent.  The total candidates appearing in the exams this year was 8,37,708.  The per centage of successful male candidates is 77.67 while in case of females it is 73.19 per cent.  For the first time a 7-point gradation system is introduced this year.

||<><><>||

04.06.2011
समाचार संध्या
2045


मुख्य समाचार :-

  • अलकायदा का खूंखार आतंकवादी और मुंबई हमलों का साजिशकर्ता इलियास कश्मीरी पाकिस्तान में अमरीका के ड्रोन हमले में मारा गया।
  • सरकार की रोजगार के अवसर पैदा करने और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही राष्ट्रीय विनिर्माण नीति तैयार करने की योजना।
  • भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने केन्द्र और राज्यों के बीच सम्बन्ध मजबूती के लिए सरकारिया आयोग की रिपोर्ट लागू करने की मांग की।
  • मेघालय में सुरक्षाबलों और उग्रवादियों के बीच मुठभेड़ में तीन पुलिसकर्मी शहीद।
  • हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल का अंतिम संस्कार किया गया।
  • यमन में उपद्रवियों की बमबारी में घायल प्रधानमंत्री अली मोहम्मद मुजावर इलाज के लिए सऊदी अरब भेजे गए।
  • त्रिनिडाड में भारत और वेस्टइंडीज के बीच ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच जारी।

—-
अल कायदा का खुंखार आतंकवादी और मुंबई हमलों का साजिशकर्ता इलियास कश्मीरी पाकिस्तान के अशांत उत्तर पश्चिमी इलाके में अमरीकी ड्रोन हमले में मारा गया है। उसके गुट हरकत- उल- जिहाद -अल -इस्लामी ने टी वी चैनलों को भेजे संदेश में इलियास कश्मीरी की मौत की पुष्टि की है। गुट के प्रवक्ता अबु हनजला ने एक बयान में कहा है कि इलियास कश्मीरी अमरीकी ड्रोन हमले में मारा गया है और उसका गुट अमरीका से इसका बदला लेगा। पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा है कि अमरीकी ड्रोन विमानों ने इलियास कश्मीरी को निशाना बनाकर कल देर रात चार मिसाइलें दागी। ऐसे कयास लगाये जा रहे थे कि ओसाबा बिन लादेन की मौत के बाद इलियास कश्मीरी अलकायदा का प्रमुख बनेगा । लेकिन अमरीकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कुछ दिन पहले पाकिस्तान को अलकायदा और तालिबान के पांच वांछित आतंकवादियों की जो सूची सौंपी थी, उसमें कश्मीरी का नाम भी शामिल था।
अमरीका ने कश्मीरी पर 50 लाख डॉलर का इनाम घोषित किया था।
—-
सरकार रोजगार के अवसर पैदा करने, नई पहलों को प्रोत्साहित करने और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही राष्ट्रीय विनिर्माण नीति तैयार करेगी। केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने आज चेन्नई में दक्षिण के निर्यातकों को संबोधित करते हुए कहा कि इस नीति को अंतिम रूप देने के लिए प्रधानमंत्री इस महीने की नौ तारीख को एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे। श्री शर्मा ने कहा कि इस नीति का उद्देश्य देश के सकल घरेलू उत्पाद में विनिर्माण क्षेत्र के योगदान को सोलह-सत्रह प्रतिशत से बढ़ाकर पच्चीस फीसदी करना है। श्री शर्मा ने यह भी कहा कि इस बारे में विभिन्न मंत्रालयों तथा अन्य संबंधितों से विचार-विमर्श किया जा चुका है।
—-
सरकार ने कहा है कि वह कालेधन की समस्या से निपटने के लिए कानून बनाने के प्रति वचनबद्ध है। नई दिल्ली में अनशन पर बैठे बाबा रामदेव की प्रमुख मांगों में यह मुद्दा शामिल है। मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने योगगुरू से बातचीत के बाद बताया कि सरकार ने उनकी सभी मांगे मान ली हैं। बाबा रामदेव ने लिखित आश्वासन दिया है कि वे अपनी मांगे पूरी होने के बाद अनशन खत्म कर देंगे।
जो उन्होंने लिखित रूप में सरकार के सामने मांग रखी थी, उनको हमने लिखित रूप में उनका जवाब दिया। सबसे पहले जो मांग उन्होंने रखी थी वो थी अवैध धन, उसमें हमने यह लिखा था कि आने वाले दिनों में हम उसको नेशनल एसेट डिकलेर करेंगे और उसके लिए हमें कानून बनाना होगा और उस एसेट को हम जब्त भी करेंगे और उसके लिए ठोस दंड भी उस कानून में लाया जायेगा।
श्री सिब्बल ने बताया कि समिति के गठन का प्रमुख उद्देश्य विदेशों में बैंकों में जमा कालेधन की समस्या से निपटने के लिए कानून बनाना है।
श्री सिब्बल ने कहा कि सरकार कालेधन को जब्त करने, उसे राष्ट्रीय सम्पत्ति घोषित करने और अपराधियों को सजा देने के लिए प्रतिबद्ध है। हालांकि, उन्होंने कालेधन के मुद्दे पर अध्यादेश लाने से इन्कार किया। उन्होंने कालेधन के लेन-देन पर पूरी नजर रखने की भी घोषणा की। श्री सिब्बल ने बताया कि लोक सेवा प्रदाय कानून को लागू करने और प्रभावी लोकपाल विधेयक लाने जैसी मांगों पर पहले ही से बातचीत की जा रही है। सरकार ने क्षेत्रीय भाषाओं में तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा की व्यवहारिकता के बारे में एक समिति का गठन किया है। समिति तीन महीने में अपनी रिपोर्ट देगी। एक सवाल के जवाब में श्री सिब्बल ने कहा कि यूपीए सरकार हमेशा से मुद्दों को सुलझाने के प्रयास करती रही है।
—-
भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिन की बैठक आज लखनऊ में सम्पन्न हो गई। बैठक में देश और उत्तर प्रदेश के लिए संघीय प्रणाली से जुड़े दो प्रस्ताव पारित किए गए। वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने समापन सत्र में घोषणा की कि पार्टी, भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ अगले दो महीनों में देश भर में जन जागरूकता अभियान चलाएगी। प्रस्तावित लोकपाल विधेयक के बारे में उन्होंने कहा कि देश में भ्रष्टाचार कई गुना बढ़ गया है और इसकी वजह कठोर कानूनों का अभाव नहीं, बल्कि भ्रष्टाचार से निपटने के लिए मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी का होना है।
हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि भाजपा ने केन्द्र-राज्य संबंधों पर सरकारिया आयोग की रिपोर्ट को तुरंत अमल में लाने की मांग की है ताकि देश का संघीय ढांचा मजबूत हो सके।

देश के संघीय ढांचे पर पारित एक प्रस्ताव में पार्टी ने अंतर्राजीय परिषद् को और मजबूत बनाने के साथ-साथ सीबीआई, सीएजी और सीवीसी जैसी संस्थाओं के प्रमुखों की नियुक्ति सरकार के हाथों से मुक्त कर स्वतंत्र निकाय को सौंपने की भी मांग की है। पार्टी ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए के गठन का भी विरोध किया है। उत्तर प्रदेश की स्थिति पर पारित प्रस्ताव में पाटिल ने आरोप लगाया है कि प्रदेश में अराजकता की स्थिति है और संवैधानिक और निर्वाचित संस्थायें कमजोर हुई है। प्रस्ताव में कहा गया है कि किसानों को उनकी उपज की उचित कीमत नहीं मिल रही है और कुशासन की वजह से किसान खाद्य और बीज से भी वंचित है।
सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
—-
लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने सदन के सत्र की अवधि बढ़ाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि एक साल में सदन की बैठकों की मौजूदा संख्या 70 से बढ़ाकर कम से कम सौ दिन करने की जरूरत है ताकि सदन का बढ़ता कामकाज सुचारू रूप से निपटाया जा सके। श्रीमती मीरा कुमार ने आकाशवाणी के साथ विशेष भेंटवार्ता में कहा कि ऐसा करने से देश की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा के लिए सदन को पर्याप्त समय मिलेगा।
जब हमारे पास इतना बड़ा देश, इतनी सारी समस्यायें है तो निसंदेह सदन को भी पूरा समय देना चाहिए, उनपर बहस करने के लिए, उनपर विचार-विमर्श करने के लिए, इसलिए दिन तो ज्यादा चाहिए ही चाहिए। सदन को ज्यादा दिन तक चलाना चाहिए। मेरे विचार से 100 दिन पर्याप्त होगा।
श्रीमती मीरा कुमार ने महिला आरक्षण विधेयक पारित करने में हो रही देरी पर चिंता व्यक्त की, साथ ही उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस बारे में सभी संबद्ध पक्षों में जल्द सहमति बन जाएगी। यह वार्ता आज रात सवा नौ बजे हमारे न्यूज एनेलिस कार्यक्रम में और राजधानी चैनल पर स्पॉटलाईट कार्यक्रम में सुनी जा सकती है।
—-
बिहार के फारबिसगंज क्षेत्र में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस गोलीबारी में घायल दो और लोगों के आज दम तोड़ने से मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई हैं। ये प्रदर्शनकारी क्षेत्र में प्रस्तावित स्टार्च संयंत्र लगाने के विरोध में आंदोलन कर रहे थे। राज्य के गृह विभाग के प्रधान सचिव अमीर सुभानी ने बताया कि पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में 27 पुलिसकर्मियों सहित पांच गांव वाले घायल हो गये थे।
—-
मेघालय में पूर्वी गारो पर्वतीय जिले में उग्रवादियों के हमले में आज तीन पुलिसकर्मी शहीद हो गए और दो अन्य घायल हुए। भारी हथियारों से लैस प्रतिबंधित एन डी एफ बी और गारो राष्ट्रीय मुक्ति सेना के उग्रवादी सुरक्षा दल के हथियार भी ले गए। ये घटना असम की सीमा से लगे मेंदीपाथर जिले से लगभग बारह किलोमीटर दूर थापा दरेंची के पास आज तड़के छह बजे हुई। सुरक्षा दल के पांचों सदस्य डकैतीरोधी गश्त पर थे।
—-
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मणिपुर में चलाई जा रहीे विभिन्न विकास परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए आज नई दिल्ली में एक उच्चस्तरीय बैठक की। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि बैठक में रेल, सड़क, सिंचाई, बिजली और स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न राष्ट्रीय परियोजनाओं के शीघ्र पूरा किये जाने पर विशेष रूप से चर्चा हुई। प्रधानमंत्री ने नौ अरब रुपये की लागत वाले जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा विज्ञान संस्थान और अन्य परियोजनाओं का भी जायजा लिया।
—-
हरियाणा के पूर्व मुख्य मंत्री भजन लाल का आज शाम हिसार जिले में उनके पैतृक गांव आदमपुर में अंतिम संस्कार कर दिया गया। हरियाणा के राज्यपाल जगन्नाथ पहाड़िया, मुख्यमंत्री भूपिन्दर सिंह हुड्डा, इंडियन नैशलन लोक दल प्रमुख और विपक्ष के नेता ओम प्रकाश चौटाला मौजूद थे और उन्होंने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी। केन्द्रीय मंत्री शैलजा और पंजाब के मुख्य मंत्री भी हिसार में उनके निवास स्थान पर जाकर उन्हें श्रद्धांसुमन अर्पित किये।
—-
यमन में कल राष्ट्रपति निवास पर हुई बमबारी में घायल प्रधानमंत्री अली मोहम्मद मुजावर और चार अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को आज इलाज के लिए सऊदी अरब भेजा गया। यमन की सरकारी समाचार एजेंसी सबा के अनुसार उप प्रधानमंत्री, संसद प्रमुख, सलाहकार परिषद प्रमुख और उप गृह प्रधानमंत्री को भी इलाज के लिए सऊदी अरब ले जाया गया।
इस हमले में राष्ट्रपति अली अब्दुल्लाह सालेह को मामूली चोटें आई हैं। हमले के बाद कल रात प्रसारित एक बयान में श्री सालेह ने कहा था कि वे ठीक हैं। उन्होंने बताया कि इस बमबारी में सात लोग मारे गये।
सरकारी फौजो और कबिलाई लडाकूओं के बीच सशस्त्र संघर्ष और देश में वर्तमान राष्ट्रपति सालेह के सत्ता छोड़ने की मांग को लेकर कई महीनों से चल रहे आंदोलन को देखते हुए, भारत सरकार ने दिल्ली और यमन की राजधानी घाना में भारतीय नागरिकों और भारतीय मूल के निवासियों की सहायता के लिए इंतजाम किये है। विदेश मंत्रालय ने 27 मई को यमन में अनुमानित 10 हजार भारतीयो और भारतीय मूल के निवासियों मश्विरा जारी किया। जिससे उन्हें देश छोड़ने की सलाह दी गई है। यमन ने बढ़ती अव्यवस्था को अमरीका पडौसी देश सउदी अरब सहित मध्यपूर्व के देश चिंतित होकर देख रहे हैं। क्योंकि उनका मानना है कि इससे अलकायदा को देश में अपनी जड़े जमाने का मौका मिलेगा, जिससे इस क्षेत्र में इसके दूरगामी परिणाम हो सकते हैं।
धीरेन्द्र ओझा, आकाशवाणी समाचार।
भारतीय नागरिकों को सूचना देने और उनकी सहायता के लिए विदेश मंत्रालय और साना में भारतीय दूतावास ने हैल्पलाइन स्थापित की हैं।
विदेश मंत्रालय के टेलीफोन नम्बर – 0 0 9 1 11 2 3 0 1 5 3 0 0 और 0 0 9 1 11 2 3 0 1 2 1 1 3, फैक्स नम्बर – 0 0 9 1 11 2 3 0 1 8 1 5 8 हैं।
साना में भारतीय दूतावास के हैल्पलाइन नम्बर हैं-
लैंड लाइन – 0 0 9 6 7 1 4 2 5 3 0 8
मोबाइल नम्बर- 0 0 9 6 7 7 3 4 0 0 0 6 5 7
—-
त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज+ के साथ एकमात्र ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच भारत ने ताज+ा समाचार मिलने तक ……19वें……….. ओवर में ………6……. विकेट पर ……….136………….. रन बना लिए थे। इससे पहले वेस्टइंडीज+ ने टॉस जीता और पहले क्षेत्ररक्षण का निर्णय लिया।
भारत और वेस्टइंडीज+ के बीच पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का पहला मैच सोमवार को खेला जाएगा।

—-

 
 
NEWS AT NINE

2100 HRS

04  JUNE 2011

THE HEADLINES

  • Top al-Qaeda militant Ilyas Kashmiri linked to Mumbai terror attack killed in a US drone strike in Pakistan.
  • Government plans to formulate National Manufacturing Policy to create jobs and bring in technology.
  • BJP National Executive demands implementation of Sarkaria Commission Report to strengthen Center-state relations.
  • In Meghalaya, three policemen killed in an ambush with militants.
  • Former Haryana Chief Minister Bhajan Lal cremated.
  • In Yemen, Prime Minister Mujawar wounded in rebels shelling has been flown to Saudi Arabia for treatment.
  • and in sports: Twenty-20 cricket match between India and West Indies is on in Trinidad.
  • China‘s Li Na wins the French Open women’s singles title.

||<><><>||

Top al-Qaeda militant and a key planner behind the Mumbai terror attack Ilyas Kashmiri, has been killed in a targeted US drone strike in Pakistan‘s restive northwest. His death was confirmed by his outfit Harkat-ul-Jihad-al-Islami to TV channels. Spokesperson of the outfit Abu Hanzala said in a statement that Ilyas Kashmiri was killed. He said the outfit will take revenge on the US for this.

47-year-old Ilyas Kashmiri was killed when a predator drone fired four missiles late last night at a compound in Ghwakhwa area of South Waziristan.

Ilayas Kasmiri was widely speculated to take over as al-Qaeda chief after the killing of bin Laden a month ago. His killing comes just days after US Secretary of State Hillary Clinton handed over a list of five most wanted al-Qaeda and Taliban leaders, including Kashmiri to Pakistan.

The others in the US hit list inlcude al-Qaeda No 2 Ayman al-Zawahri, al-Qaeda operations chief Atiya Abdel Rahman, and Taliban leader Mullah Omar. US intelligence officials believe that they are hiding in Pakistan.

||<><><>||

Government is planning to formulate the country’s first National Manufacturing Policy shortly to create jobs, encourage innovation and bring in technology. Addressing the exporters from the Southern Region in Chennai today, Union Minister for Commerce and Industry Anand Sharma said that the Prime Minister is scheduled to chair a meeting on the 9th of this month to give the policy its final shape. He said the policy aims to increase the percentage share of the manufacturing sector in the country’s total GDP from the current 16-17 per cent to about 25 per cent.

Sharma also said that consultations with the stakeholders and various ministries have been completed.
On the export sector, the Minister said that the country has to embrace every continent and region in order to increase our share in the global trade. He also commended the exporters for achieving a milestone of 246 billion US dollars surpassing the Commerce Ministry’s export target of 200 billion US dollars for 2010-11.

||<><><>||

In Uttar Pradesh, the two day BJP national executive meeting ended this evening in Lucknow passing two resolutions on federal system of the country . Addressing the concluding session, senior party leader L.K.Advani announced that his party will conduct public awareness campaign against corruption and black money across the country . Referring to the proposed LOKPAL bill he said corruption has increased manifold in the country not due to unavailability of strong law but lack of strong political will against it.

Our Lucknow correspondent reports that BJP has demanded immediate implementation of the Sarkaria Commission recommendations on centre state relations to strengthen federal structure of the country.

In its resolution on the situations in Uttar Pradesh, the party has held BSP and Samajwadi Party governments responsible for backwardness of the state.

||<><><>||

Government says, it is committed to bring a law to fight the menace of black money, which is one of the main demands of Baba Ramdev, sitting on fast in New Delhi. Briefing the media after talks with yoga guru, HRD minister Kapil Sibal said that all the demands of yoga guru have been met and there was a written undertaking by Ramdev to end his fast after it is done. He said the very objective of setting up of a committee is to prepare a legislation to deal with the problem of black money stashed in foreign banks.

Sibal said the government is committed to confiscate the black money and declare it as national asset, besides punishing the guilty. He, however, ruled out any ordinance on black money issue.

The government also announced to track the movement of black money by keeping a proper surveilance over it.

Sibal said the the discussions are already being held on the demands like enactment of Public Services Delivery Act and an effective Lokpal Bill. The government has also set up a committee to study the feasibility of using regional languages in technical and medical education, which will submit its report in three months. Replying to a question, the HRD minister said the UPA Government has always been accommodative but it can also be firm.

Meanwhile, Congress alleged that Baba Ram Dev is being remotely controlled by BJP and RSS and their several frontal organisations. Party spokesman Abhishek Singhvi told reporters in New Delhi that they are trying to destablise the government.UPA Government is making all out efforts to root out the corruption.

In Meghalaya, three policemen were killed and two others injured in an ambush by millitants in East Garo Hills district today. The heavily armed militants of the banned NDFB and Garo National Liberation Army also took away the arms after the ambush of a security team. The incident happened around 6 AM near Thapa Darenchi, about 12 km from Mendipathar in the district bordering Assam. One of the injured is in a critical condition.

The five-men security team were conducting anti-dacoity rounds.

||<><><>||

The death toll in the police firing on protesters in Forbesganj area in Bihar has risen to 4 with two more persons succumbing to their injuries today. The protesters were agitating against the proposed starch plant in the area.

State Home department’s Principal Secretary Amir Subhani told reporters that 27 policemen and five villagers were injured in the clash and they are being treated at different hospitals.

||<><><>||

Fighting broke out again in the Yemeni capital of Sana’a today even as Prime Minister Ali Mohammed Mujawar and four other senior Yemeni officials wounded in yesterday’s shelling of the presidential compound were flown to Saudi Arabia for treatment.

Forces of President Ali Abdullah Saleh shelled the homes of anti-government leaders. Sporadic rocket fire and firefights erupted in the al-Hasaba district of northern Sana’a, the home base of dissident tribesman Sheikh Sadiq al-Ahmar.

Indian Government has already advised Indian nationals in Yemen to exit the country through available commercial means. According to official statement of Ministry of External affairs, over 10,000 Persons of Indian origin and Indian nationals are still estimated to be in Yemen.

Keeping in view the evolving situation and to provide information and assistance to Indian nationals, Ministry of external Affairs and the Embassy of India in Sana’a have set up HELP LINES.

Ministry of External Affairs Telephone numbers are- 0XXX XX 2301 5300 and 0XXX XX 2301 2113, Fax: 0091 11 2301 8158. The Email is controlroom@mea.gov.in.
The helpline telephone numbers at Indian Embassy Sana’a are-
• Land line- 00 967 1425 308
• Cell no- 00 967 734 000 657

Former Egyptian Finance Minister Youssef Boutros-Ghali has been sentenced to 30 years in absentia after been convicted of squandering public funds. According to Egyptian online media Ahram, Ghali has been on the wanted list for weeks to face the charges but he is still at large and widely believed to have fled the country.Judge Magdi Ghoneim of the Cairo criminal court sentenced Ghali to 15 years for squandering public money by using cars held in customs and 15 years for abusing his position to personally benefit from ministry funds.

Lok Sabha Speaker Meira Kumar has advocated increasing the duration of session of the house. She says there is need to increase the days of sitting of the session from the current seventy days to atleast hundred days in a year for carrying out ever increasing business smoothly in the house. In an exclusive interview to our correspondent Manikant Thakur, she said the increase in working days will sufficient time for debates on various problems facing a vast country like India.

The full interview can be heard tonight at 9:15 pm in our programmes News Analysis on FM gold channel, and in Spotlight on Rajdhani channel .

||<><><>||

After petrol, compressed natural gas, CNG price has been hiked by 50 paisa per kg to 29 rupees 80 paisa per kilogram. Industry sources said, Indraprastha Gas Ltd (IGL), the sole supplier of CNG to automobiles and piped cooking gas to households, will raise compressed natural gas price in Delhi, Noida, Greater Noida and Ghaziabad with effect from midnight tonight.

||<><><>||

In Andhra Pradesh, N. Manohar of the ruling Congress party was elected today as the 17th Speaker of the Legislative Assembly. He polled 158 votes in his favour while his opponent K E Krishna Murthy of Telugu Desma Party got 90 votes. The members of Praja Rajyam Party and All India Majlees Ithehadul Muslimeen voted in favour of Congress candidate while the single-member CPM voted for TDP contender.

||<><><>||

In the one-off Twenty20 cricket match, now on at Port of Spain in Trinidad, India have set a victory target of 160 runs for the West Indies. S. Badrinath was the top scorer with 43.

Earlier, the host skipper Darren Sammy won the toss and chose to field.

||<><><>||

In the French Open Tennis Championship in Paris today, China’s Li Na meets defending champion Francesca Schiavone of Italy in the final of the Women’s singles.

While Li will try to become the first Asian woman to win a Grand Slam singles title at the French Open, fifth-seeded Italian Schiavone is trying to be the sixth player to retain her title in Paris since tennis turned professional in 1968.

||<><><>||

Union Minister for Environment and Forest Jairam Ramesh interacted with special children who are participating in a four day nature camp in Bannerghatta National Park. After inaugurating staff quarters at Wood Science and Technology institute in Bangalore he enquired about things these children who are deaf and dumb learnt in the nature camp.

Later, speaking to the media persons, the minister said any project in Western Ghats will be under scrutiny of his ministry and that is the reason why Hubli-Ankola railway line and Gundya power project in Karnataka is not yet given clearance. When asked about the Jaitapur nuclear power plant in Maharashtra, the minister observed that country needs nuclear power. The project will be allowed under the condition that extreme safety measures are ensured.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: