>समाचार News news on air (all india radio) 02.06.2011

2 जून

>

 २/६/२०११
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :-
  • केन्द्र ने कहा- सरकार के कई उपायों से पिछले दो वित्त वर्षों के दौरान १८ हजार सात सौ पचास करोड़ रूपये के बे-हिसाबी धन का पता चला।
  • गृहमंत्री पी चिदम्बरम के अनुसार पूर्वोत्तर क्षेत्र में उग्रवादी गुटों के साथ बातचीत शुरू करने से हिंसा में कमी लाने में मदद मिली।
  • प्रधानमंत्री ने भारतीय रेलवे की कार्य प्रणाली की समीक्षा की । रेलवे में सुरक्षा, समयबद्धता और सफाई के काम में तेजी लाने के निर्देश दिये।
  • सानिया मिर्जा और उनकी रूसी जोड़ीदार ऐलेना वैसनीना फ्रैंच ओपन टेनिस के महिलाओं के डबल्स मुकाबले में फाइनल में पहुंची।
——-
 बेनामी संपत्ति का पता लगाने के लिए किये गए उपायों के परिणाम मिलने शुरू हो गए हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग ने पिछले दो वित्त वर्षों के दौरान १८ हजार ७५० करोड़ रूपये की बेहिसाबी आमदनी का पता लगाया है और सीमापार सौदों पर निगरानी रखकर २२ हजार ६९७ करोड़ रूपये अतिरिक्त कर के रूप में वसूल किये हैं। सूत्रों ने यह भी बताया है कि सरकार ने पिछले दो वर्षों में सामान के ३३ हजार ७८४ करोड़ रूपये के गलत मूल्य निर्धारण का पता लगाया है।
 इस बीच, आयकर विभाग ने कर चोरों पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है जिसके लिए कर चोरों को गिरफ्तार करने और उनपर मुकदमा चलाने की शक्तियों का इस्तेमाल किया जायेगा। इसके अलावा हाल ही में आयकर विभाग में पहली बार अपराध जांच इकाई के गठन की अधिसूचना जारी की गई है।
—–
 सरकार ने कहा है कि देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में विद्रोही संगठनों के साथ बातचीत की शुरूआत से देश में हिंसा में कमी आई है। अपने मंत्रालय का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करते हुए गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि उम्मीद है कि दो विद्रोही संगठन केन्द्र के साथ दो महीने में एक समझौते पर हस्ताक्षर कर देंगे और जल्दी ही एनएससीएन-आई.एम वार्ता के लिए सरकार को अपना दस्तावेज पेश कर देगा।

हमे यह विश्वास रखना चहिए कि केवल बातचीत का रास्ता ही सही विकल्प है हम हर समूह को वार्ता के मंच तक लेकर आये हैं जो कि अपने आप में एक उपलब्धि है और इस वार्ता का फायदा यह हुआ यह हुआ है कि पूर्वोत्तर क्षेत्र की हिंसक गतिविधियों में पहले की तुलना में सर्वाधिक कमी आई है।
 अफजल गुरू की दया याचिका पर एक सवाल के जवाब में श्री चिदंबरम ने कहा कि अब तक उनके मंत्रालय ने राष्ट्रपति को १९ मामले भेजे हैं जिनमें से ११ के बारे में फैसला हो चुका है। छत्तीसगढ़ में माओवादी उग्रवाद के बारे में उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों में उनका नियंत्रण है और स्थिति में गतिरोध बना हुआ है।

——–
 आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ई.एस.एल. नरसिम्हन ने राज्य के धर्मादा मंत्री जूपल्ली कृष्णा राव का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। श्री राव ने तेलंगाना मुद्दे पर फरवरी में मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी को अपना इस्तीफा भेजा था। उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा मंगलवार को फिर भेजा था। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री पोन्नला लक्षमैया को धर्मादा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।
—–
 जम्मू-कश्मीर के लद्दाख इलाके में आज लेह जिले के तीन प्रखंडों में पंचायत चुनावों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन चुनावों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं।

दस साल बाद हो रहे पंचायत चुनाव को लेकर लद्दाख के लोगों में काफी जोश है। लेह जिले की तीन ब्लॉक लेह, खरी और सिसुध में आज मतदान हो रहा है। मतदान दोपहर दो  बजे तक चलेगा और आज ही तीन बजे से वोटों की गिनती का काम भी होगा। शाम तक सारे सरपंच और पंच के नामों को ऐलान हो जायेगा। लेह में पंचायत चुनाव तीन चरणों में होगा। आज पहला चरण है जिसमें आधे से ज्यादा उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं। मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है।
लेह से यांगचुन के साथ दिवाकर कुमार आकाशवाणी के लिए।

—–
 पाकिस्तानी पत्रकार सैयद सलीम शहजाद की हत्या का रहस्य इस बात का पता चलने के बाद और गहरा गया है कि पुलिस ने सोमवार को पंजाब प्रांत में एक नहर से शहजाद का शव मिलने के बाद आनन-फानन में दफना दिया था। शहजाद के परिवार के दबाव के बाद एक न्यायाधीश ने शव को कब्र से बाहर निकालने के आदेश जारी किये।
 खबरों के अनुसार शहजाद उस समय लापता हो गये थे जब वह रविवार की शाम अपने घर से इस्लामाबाद में टेलीविजन केन्द्र जा रहे थे। इससे पहले उन्होंने अपने एक लेख में आरोप लगाया था कि आतंकवादी संगठन अलकायदा के तत्व पाकिस्तानी नौसेना में पैठ कर चुके हैं। शहजाद के शव पर चोट के निशान मौजूद थे।
 पत्रकार और नागरिक अधिकार संगठनों ने आरोप लगाया है कि शहजाद की हत्या में आई एस आई का हाथ है।
 इस बीच, पाकिस्तान की सरकार ने मीडियाकर्मियों को सुरक्षा के लिए हथियार रखने की इजाजत दे दी है। पत्रकार सैयद सलीम शहजाद की हत्या के बाद सरकार ने मीडिया को इस बात की इजाजत दी। गृहमंत्री रहमान मलिक ने बताया कि पत्रकार अब सुरक्षा के लिए अपने साथ हथियार रख सकेंगे।
——-
 प्रधानमंत्री ने कल भारतीय रेलवे की कार्यप्रणाली की विस्तृत समीक्षा की और रेलगाड़ियों के संचालन में सुरक्षा, समयबद्धता और सफाई के पर्याप्त कदम उठाने के निर्देश दिए। नई दिल्ली में रेल मंत्रालय की एक बैठक में प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर हुई हाल की दुर्घटनाओं पर चिन्ता व्यक्त की और निर्देश दिया कि ऐसी जगहों पर संकेत पट्टिकाओं की व्यवस्था और सड़कों का तल उचित रूप से तैयार करने जैसे उपाय निर्धारित मानकों के अनुरूप किए जाने चाहिए। डॉक्टर सिंह ने रेलवे को यह भी निर्देश दिया कि किसानों के लिए खाद की आपूर्ति और पंजाब तथा हरियाणा से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए अनाज को देश के अन्य हिस्सों में जल्द ले जाने पर विशेष ध्यान दिया जाए। रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को आश्वासन दिया कि रेलगाड़ियों के निर्धारित समय पर संचालन पर सर्वाधिक ध्यान दिया जा रहा है और यात्रियों को और अधिक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रेलवे स्टेशनों पर सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं।
—-
 प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से देश के सभी परमाणु संयंत्रों में सुरक्षा उपायों को उन्नत बनाने को कहा है। डॉ. मनमोहन सिंह ने संबंधित एजेंसियों से अधिकतम सुरक्षा के लिए बेहतर एहतियाती उपाय करने और पद्धतियां अपनाने का आग्रह किया है। वे कल नई दिल्ली में देश के परमाणु संयंत्रों में सुरक्षा उपायों की समीक्षा कर रहे थे।
——
 प्रधानमंत्री ने कल रात अपने मंत्रिमंडल के उन सहयोगियों के साथ बैठक की जिन्होंने बाबा रामदेव को शनिवार से अनिश्चितकालीन अनशन न करने के लिए मनाने की कोशिश की थी। वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी, गृहमंत्री पी चिदम्बरम्‌ और मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने बैठक के दौरान बाबा रामदेव के साथ हुई बातचीत से प्रधानमंत्री को अवगत कराया।
 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कल बाबा रामदेव से फिर मुलाकात करेंगे और उनके द्वारा उठाये गए मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।
—–
 पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश से तापमान में गिरावट आई है। अम्बाला में ४२.४ मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई जबकि पंजाब के पटियाला में बीस मिलीमीटर वर्षा हुई।

चण्डिगढ़ और पंजाब हरियाणा में कई जगह मंगलवार से चल रही धूल भरी आंधी बारिश और ओला वृष्टि का सिलसिला कल रात तक जारी रहा जिससे इलाके में तापमान सामान्य से चार से नौ डिग्री नीचे आ गया। मौसम विभाग का कहना है कि मौसम के इस मिज+ाज का कारण पश्चिमी विकछोब है। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के निर्देशक आर पी नरवाल के अनुसार ये बारिश गन्ने की फसल के लिए लाभदायक है और हाल ही में सूरजमुखी और कपास के फसल के लिए नुकसानदायक भी।
आकाशवाणी समाचार के लिए चण्डीगढ़ से अश्वनी कुमार शर्मा।

—-
 उधर, उत्तराखंड के विभिन्न भागों में वर्षा के कारण तापमान में गिरावट आई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि गढ़वाल में खराब मौसम के कारण चारधाम और हेमकुण्ड यात्रा पर असर पड़ा है। खबरों में बताया गया है कि भूस्खलन के कारण कई स्थानों पर यातायात प्रभावित हुआ है। पहाड़ी इलाकों में कुछ स्थानों पर आपूर्ति पर भी असर पड़ा है।
—–
 पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर अपने भाई से मुलाकात के लिए रविवार को पाकिस्तान जाएंगी।
 वे लाहौर जेल में बंद सरबजीत से सोमवार को मुलाकात करेंगी। दलबीर कौर को लाहौर जाने के लिए वीजा हाल ही में मिला है। दलबीर कौर के परिजनों ने बताया कि वह पाकिस्तान में पंजाब प्रांत में गवर्नर से मिलेंगी।
—–
 फ्रैंच ओपन टेनिस के महिलाओं के डबल्स मुकाबले में भारत की सानिया मिर्जा अपनी रूसी जोड़ीदार एलिना वेसनीना  के साथ फाइनल में पहुंच गई हैं। कल पेरिस में सेमीफाइनल में सानिया और वेसनीना ने चौथी वरीयता प्राप्त ह्‌यूबर और लीजा रेमन्ड की अमरीकी जोड़ी को हरा दिया।
 उधर, भारत के रोहन बोपन्ना और पाकिस्तान के ऐसाम-उल-हक़ कुरैशी की जोड़ी पुरुषों की डबल्स प्रतियोगिता से बाहर हो गई है।
—-
 जेप ब्लैटर को अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल संघ-फीफा का एक बार फिर अध्यक्ष चुना गया है। वे २०१५ तक इस पद पर बने रहेंगे। जेप ब्लैटर का अध्यक्ष पद के लिए चुना जाना चुनाव से पहले ही तय था क्योंकि वे इस चुनाव में अकेले ही उम्मीदवार थे।
—-
 भारतीय प्रशासनिक सेवा के १९७५ बैच के अधिकारी सुनील मित्रा को वित्त सचिव नियुक्त किया गया है।  वे सुश्री सुषमा नाथ का स्थान लेंगे जो ३१ मई को सेवानिवृत्त हो गई । एक सरकारी बयान में कहा गया है कि श्री मित्रा वित्त मंत्रालय के राजस्व सचिव भी बने रहेंगे।
 —–
समाचार पत्रों से

  प्रधानमंत्री द्वारा सरकारी एजेंसियों को दिए इस निर्देश को आज सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है कि देश के परमाणु केन्द्रों के सुरक्षा उपायों में सुधार किये जाए।  सरकार के इस संकल्प को देशबंधु ने शब्द दिए हैं- परमाणु सुरक्षा पर सख्त सरकार। नई दुनिया ने प्रधानमंत्री के वक्तव्य को शीर्षक बनाया है- परमाणु सुरक्षा मानदंडों में हो बदलाव, विकिरण से निपटने के लिए दिशा-निर्देश तय।
 जननी-शिशु सुरक्षा कार्यक्रम देशभर में लागू होने की खबर भी अखबारों ने विस्तार से दी है। दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है- सोनिया ने हरियाणा से शुरु की नई राष्ट्रीय योजना। जनसत्ता लिखता है- निःशुल्क प्रसव की राष्ट्रीय योजना की शुरुआत।
 दैनिक हिन्दुस्तान ने द्रमुक के एक और मंत्री तक टू-जी की आंच पहुंचने को शीर्षक दिया है- मुश्किल में मारन।
 राष्ट्रीय सहारा ने बॉक्स में खबर दी है- आयकर विभाग नियम से कर न चुकाने वालों के खिलाफ सख्त रूख अपनाने की तैयारी में, अब आयकर बकाएदार होंगे गिरफ्‌तार।
अनशन पर अड़े योग गुरु रामदेव को फैसला बदलने के लिए सरकार की नाकाम बातचीत और इसी के इर्द-गिर्द घूमती खबरें सुर्खियों में हैं। जनसत्ता का मानना है- रामदेव से केन्द्र की बातचीत नाकाम, पर दोनों पक्षों को रास्ता निकलने की अब भी उम्मीद।
 बिजनेस भास्कर के पहले पन्ने पर विश्लेषण है- आगामी बिजली परियोजनाओं पर भारी पड़ रहा कोयला।
 इकनॉमिक टाइम्स संभावनाओं की लहर शीर्षक से लिखता है- अफ्रीकी जुल्फों में भारतीय कम्पनियों को दिखा मुनाफा। कंज्यूमर प्रोडक्ट कंपनियों की खुशी का ठिकाना नहीं, क्योंकि घुंघराले अफ्रीकी बालों को निखारने से जुड़ा ये बाजार तेजी से विस्तार कर रहा है।
 दैनिक भास्कर ने उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में कल ४७ यात्रियों के जत्था पहुंचने के साथ ही प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा की औपचारिक शुरुआत को पहले पन्ने पर दिया है।


MORNING NEWS
 0815 HRS

02 JUNE, 2011

THE HEADLINES:
  • Centre says series of steps taken by it have resulted in detecting unaccounted money worth 18,750 crore rupees in last two financial years.
  • Home Minister P. Chidambaram says beginning of dialogue with insurgent groups in North-Eastern region helped to bring down violence.
  • Prime Minister reviews working of Indian Railways ; directs it to step up safety, punctuality and cleanliness.
  • Sania Mirza and her Russian partner Elena Vesnina storm into doubles final of the French Open Tennis in Paris.
<><><>
The government has said a series of steps taken by it to unearth unaccounted wealth have started yielding results. Official sources said that income tax department has detected unaccounted the income of 18,750 crore Rupees in the last two financial years and collected an additional 22,697 crore rupees as taxes by stepping up vigil on cross border transactions. Besides, they added, the government detected mis-pricing of goods to the tune of 33,784 crore rupees in the last two years.
Meanwhile the Income Tax Department is all set to crack the whip on tax defaulters by invoking its power, which has not been used for many years, to arrest and prosecute evaders. The step comes in the backdrop of the government initiating various steps to curb generation of black money in the country and also recently notifying the creation of the first-ever Criminal Investigation unit in the I-T Department.
<><><>
Government says that beginning of dialogue with insurgent groups in the North-Eastern region has helped to bring down the level of violence in that part of the country. Presenting the report card of his Ministry, Home Minister P. Chidambaram said that two of the insurgent groups are expected to sign an agreement with the Centre in a couple of months and NSCN (IM) will present its document to the government for discussions soon.
We must not only believe in the talks approach, we must bring them around to believe that the talks approach in the only approach that is right. We have brought virtually every group to the negotiating table. That itself is an achievement and the by product of the achievement is violence is at an all time low in the north eastern states.
In response to a question on Afzal Guru’s mercy petition, Mr. Chidambaram said that so far the Ministry has sent to President 19 cases of which 11 have been been decided.
On Maoist insurgency in Chhattisgarh, Mr. Chidambaram said there are certain areas where they have got control.
There are areas in Chhattisgarh which are dominated by CPIM Maoists and other groups. Some gains, some losses. But over a large area, it is a bit of a stalemate.
On the presence of additional security forces in West Bengal, Mr. Chidambaram said that a call has to be taken by the State Government. He expressed concern over the huge catch of unauthorised arms and ammunition being recovered in different parts of the State. The Home Minister gave details of the measures taken by his Ministry to modernize Central and State forces besides enacting legislation to deal with the menace of terrorism.
<><><>
India has conveyed its commitment to Afghanistan to help it build capabilities of its security forces in accordance with their priority.
The commitment was conveyed by Defence Minister A K Antony to his Afghan counterpart General Abdul Rahim Wardak when they met in New Delhi yesterday and discussed the security situation in the region. Mr. Antony said India is willing to work with the Afghan government in building capabilities of its security forces in accordance with their priorities. He said that as a longstanding friend of the Afghan people, India is fully committed to support their reconstruction and development efforts.
Leading a seven-member Afghan delegation, Gen Wardak said that Afghanistan will welcome any cooperation from India in the field of training and helping of Afghan national security forces so that they are able to secure and defend the country.
<><><>
The Prime Minister Dr Manmohan Singh last night held a meeting with his cabinet colleagues who had earlier tried to persuade Baba Ramdev to withdraw his call for an indefinite fast from Saturday. Finance Minister Pranab Mukherjee and Human Resource Development Minister Kapil Sibal briefed Dr. Singh on their discussions with Baba Ramdev earlier during the day at the Delhi Airport. The leaders are also understood to have discussed Yogaguru’s proposals and ways to defuse the situation. The meeting in which Dr Singh was briefed was also attended by Home Minister P Chidambaram, Cabinet Secretary KM Chandraseker and Principal Secretary to the Prime Minister, TKA Nair. The top Congress leaders will again meet Baba Ramdev tomorrow to discuss the issues flagged off by him.
<><><>
The Prime Minister, Dr. Manmohan Singh has asked the National Disaster Management Authority, NDMA, to upgrade the safety measures to global standards at all nuclear plants to achieve maximum safety. Dr. Singh gave these directions at a high level review meeting in New Delhi yesterday. The safety measures are being undertaken by Atomic Energy Regulatory Board and Department of Atomic Energy. AIR correspondent reports, the meeting also discussed the guidelines issued by the NDMA for management of earthquakes and tsunamis as well as nuclear safety issues.
<><><>
In Jammu and Kashmir, the Panchayat elections are being held in three blocks of Leh district today. Our correspondent report that polling is being held for 17 Sarpanches and 5 Panches. 16 Sarpanches and 207 Panches have already been elected unopposed. 43 candidates are in fray for 17 Sarpanches and 10 candidates for five Panches. The Panchayat election in Leh district is being held in three phases. For the smooth conduct of election, the election authorities have established 117 Polling stations in the three blocks of the Leh district.
<><><>
The Prime Minister took a detailed review of the Indian Railways and directed it to step safety, punctuality and cleanliness. In a meeting held with Ministry of Railways in New Delhi yesterday the Prime Minister Dr. Manmohan Singh expressed concern at recent accidents at unmanned level crossing gates, and directed that the signage and road surface at the level crossing should be in accordance with laid down norms. Dr. Singh also asked the Railways to give special attention to the supply of fertiliser for farmers, and to expeditiously move foodgrains for the public distribution system from Punjab and Haryana, for consumption in the rest of the country. He emphasised the need for no slackening in movement of coal to power plants, so that sufficient stock can be built up before the monsoon.
<><><>
Environment Minister Jairam Ramesh has sought a factual report from Gujarat Government following reports that a toxic-laden ship is headed towards the state’s shores for dismantling after being denied entry in Bangladesh. Mr Ramesh told PTI when asked about reports that the ship is headed for Alang Ship Breaking Yard in Gujarat after being banned in Bangladesh.
Environmentalists reportedly claim that the ship contains many tonnes of hazardous asbestos, PCBs, toxic paints, fuel and chemical residues which have not been cleaned up before sending the ship for dismantling.
<><><>
The rainfall in Punjab, Haryana and Chandigarh has brought down the temperature in the region. Ambala in Haryana recorded 42.4 millimeter of rain, while Patiala in Punjab received 20 mm of downpour. Chandigarh received 5 mm rainfall till last evening. More from our correspondent:
The strong winds , hail storm and rain which lashed the Chandigarh and some parts of Punjab and Haryana on Tuesday night continued till yesterday night bringing down the temperature 4 to 9 degrees below normal. The Meteorological department said, the inconsistency in the weather is due to western disturbances and thunder clouds for mission. Although the advent of June came with pleasant surprise for the people living in the cities, but the rain has put in worry the grower of cotton and sunflower in villages. The Haryana Agriculture University Director R.P.Narwal and experts of Punjab Agriculture University said, the rain is beneficial for the sugarcane crop but harmful for the recently sown sunflower and cotton crop.
Ashwani Kumar Sharma, AIR News, Chandigarh.
In Uttarakhand, rain, which lashed several parts has brought down temperature in different parts of the state. AIR Correspondent reports that bad weather affected the Char Dham and Hemkund Yatra in Garhwal region. Reports says vehicular traffic at many places have been affected following the landslides. Storm has affected power supply at few places in hilly areas.
<><><>
The mystery surrounding the murder of Pakistani journalist Syed Saleem Shahzad has deepened after it emerged that police had hurriedly buried his body after finding it in a canal in Punjab province on Monday. Following pressure from Shahzad’s family, a judge ordered the exhumation of the body.
Shahzad was reported missing while driving from his home to a TV station in the heart of Islamabad on Sunday evening, two days after he authored an article in which he alleged that Al Qaida had infiltrated the Pakistan Navy. His body, bearing marks of torture, was found entangled in a net in a canal in Mandi Bahauddin district, 200 km from Lahore, on Monday.
<><><>
Sania Mirza stormed into her first Grand Slam doubles final as she and her Russian partner Elena Vesnina defeated the American duo of Liezel Huber and Lisa Raymond in a thrilling three-setter in the semi-finals of the French Open Tennis. Seeded seventh in the tournament, Sania and Vesnina beat their fourth seeded opponents 6-3, 2-6, 6-4 in semi-final contest at the Roland Garros in Paris yesterday.
In the final, the Indo-Russian combo will face the unseeded Czech duo of Andrea Hlavackova and Lucie Hradecka who beat third seeded pair of Vania King of United States and Yaroslava Shvedova of Kazakhstan 6-3, 6-3 in another semifinal.
Indo-Pak duo of Rohan Bopanna and Aisam ul-Haq Qureshi has bowed out of the Men’s doubles competition.
<><><>
FIFA President Sepp Blatter has been re-elected as the head of world football. Blatter, who took over FIFA in 1998, recorded a landslide victory yesterday by bagging 186 out of 203 votes cast. After the victory, Blatter said that they will put FIFA’s ship onto the right course in clear and transparent waters. He vowed to clean up the body’s tarnished image but said that they will be needing time.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
The Government’s attempt to engage with, Baba Ramdev ahead of his proposed fast, has invited many headlines on the front pages of major news dailies. The Indian Express remarks” Govt. goes to the Baba”, while the Mail Today says there is “Panic as RSS moves to build a mass movement with Yoga Guru”.
The 2G Spectrum scam, now has another new entrant in Dayanidhi Maran, whose alleged favours to the company Maxis when he was Telecom Minister has been covered by many dailies on their front pages “Maran bent telecom rules to help friend – denied licence to firm, gave it when owner changed” says The Hindustan Times. While the Times of India reports “CBI to probe if Maran had role in Aircel deal”.
In its lead story, the Times of India reports that the just slain Pakistani journalist Syed Saleem Sahzad has written a book in which he alleged that “ISI ed 26/11, Qaeda cleared it.” He also noted that Ilyas Kashmiri, a key Al-Qaeda man “pushed plan to trigger war”. In a related story, the Hindustan Times notes ” Under fire, Pak government allows journalists to carry arms”
Most major dailies have also reported on a world health organisation study which states that radiation from cellphone handsets may cause brain cancer. The Times of India advices that we can keep talk time to under 30 minutes each day, use ear phones during the calls and prefer texting to calls.
In another report, the Times of India states, that in a bid to arrest the plummeting sex ratio, the government may restrict the use of ultra sound machines only to Gynecologists and obstetricians.
The Hindustan Times reports that the mercy petition filed by the 2001 parliament attack case convict Afzal Guru is to be sent to the President soon, and that the Home Ministry has resubmitted 19 cases, pushing Guru’s case up.
And lastly, the Times of India reports that in a survey conducted by AC Nielsen titled “Coming together” 70 percent parents in six major metros complained that a disproportionate work life balance negatively impacted their involvement with their child.


  ०२.०६.२०११
दोपहर समाचार
१४३०
 मुख्य समाचार :
  • केन्द्र ने अन्य पिछड़ा वर्ग की सूची में कुछ और जातियों और समुदायों को शामिल किया। राज्यों को वित्तीय सहायता देने के लिए राजीव आवास योजना के पहले चरण को भी स्वीकृति।
  • कर्नाटक में मुख्यमंत्री ने विपक्ष के वाकआउट के बीच विश्वास प्रस्ताव जीता।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने नई भूमि अधिग्रहण और मुआवजा नीति की घोषणा की।
  • खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति दर घटकर आठ दशमलव शून्य छह प्रतिशत।
  • सेन्सेक्स में गिरावट का रूख।
  • पाकिस्तान में अफगान सीमा के पास आतंकवादियों के साथ झड़पों में कम से कम पच्चीस पाकिस्तानी सैनिक मारे गए।
  • फ्रेंच ओपन टेनिस में सानिया मिर्जा और एलेना वैसनीना महिला डबल्स के फाइनल में।
——-
 केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने अन्य पिछड़े वर्गों की केन्द्रीय सूची में कुछ और जातियों और समुदायों के नाम जोड़ने को आज मंजूरी दे दी। ये जातियां और समुदाय १४ राज्यों और दो केन्द्र शासित प्रदेशों की हैं। इनमें- आंध्र प्रदेश, बिहार, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओड़िशा, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड और पश्चिम बंगाल तथा केन्द्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप समूह और पुड्डुचेरी शामिल हैं। राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने केन्द्र को इस सूची में संशोधन करने की सलाह दी थी।
 केन्द्रीय मंत्रिमडल ने जवाहर लाल नेहरू सौर मिशन के पहले चरण के तहत परियोजनाओं की वित्तीय व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए भुगतान सुरक्षा योजना को भी मंजूरी दी, जिसके लिए मिशन को चार सौ ८६ करोड़ रुपये की बजटीय सहायता दी जाएगी। इस योजना से मिशन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक हजार मेगावाट ग्रिड से जुड़ी सौर बिजली परियोजनाओं को स्थापित करने में सहायता मिलेगी।   
———-
  सरकार ने राजीव आवास योजना के पहले चरण को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत उन राज्यों को वित्तीय सहायता दी जाएगी, जो झुग्गी-झोपड़ी बस्तियों में आश्रय तथा शहरी और सामाजिक सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए इन बस्तियों के निवासियों को मालिकाना हक देने को तैयार हैं। आज नई दिल्ली में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों सम्बन्धी समिति की बैठक के बाद संवददाताओं को यह जानकारी देते हुए गृह मंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा कि १२वीं पंचवर्षीय योजना अवधि में एक हजार करोड़ रुपये की लागत से यह योजना लागू किये जाने की उम्मीद है।

इस योजना के दायरे में लगभग २५० शहर लाए जाएंगे। इनमें से ज्यादातर शहर एक लाख से ज्यादा की आबादी वाले हैं। केंद्र सरकार झुग्गी झोपड़ी के विकास कार्यों का ५० प्रतिशत खर्च वहन करेगी।
 श्री चिदम्बरम ने कहा कि यह योजना देश को झुग्गी झोपड़ियों से मुक्त कराने के बारे में जून २००९ में की गई घोषणा के तहत लागू की जा रही है।
 आर्थिक मामलों की समिति ने अनुसूचित जनजातियों के छात्रों को मैट्रिक के बाद की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति देने की शतप्रतिशत केन्द्रीय प्रायोजित योजना में संशोधन की भी मंजूरी दी। गृह मंत्री ने कहा कि आर्थिक सहायता उन छात्रों को दी जाएगी, जो मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों में जाएंगे और ये इस वर्ष जुलाई से लागू होगी।
 श्री चिदम्बरम ने कहा कि आर्थिक मामलों की समिति ने गरीबी की रेखा से नीचे के परिवारों को शौचालय बनाने के लिए दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि में वृद्धि करने को भी मंजूरी दी।

इस काम के लिए प्रोत्साहन राशि २२०० से बढ़ाकर ३२०० रूपए प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव है। पहाड़ी हलाकों को ये राशि २७००रूपए से बढ़ाकर ३७०० रूपए कर दी जाएगी।
———-
 पर्यावरण और वन मंत्री जयराम रमेश ने देश में आर्थिक विकास और प्राकृतिक संसाधनों के बीच संतुलन कायम करने की जरूरत पर जोर दिया है। नई दिल्ली में आज पत्रकारिता और पर्यावरण के बारे में एक मीडिया कार्यशाला में श्री रमेश ने कहा कि वनों का संरक्षण बहुत जरूरी है क्योंकि प्राकृतिक संसाधनों का कोई विकल्प नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण आज दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि अधिकतर खनन परियोजनाएं वन क्षेत्र में हैं, इसलिए आर्थिक विकास के साथ संतुलन बनाये रखना जरूरी है। श्री रमेश ने कहा कि उनके मंत्रालय ने पर्यावरण पर आर्थिक विकास के प्रभाव का पता लगाने के लिए एक समिति का गठन किया है, जो २०१५ तक अपनी रिपोर्ट देगी। श्री रमेश ने कहा कि देश के नम भूमि क्षेत्र को भी पर्यावरण संरक्षण नीति के दायरे में शामिल किये जाने की जरूरत है।
———-
       योग गुरू बाबा रामदेव को  कालेधन के मुद्दे पर शनिवार से नई दिल्ली में अनशन न करने के लिए राजी करने के प्रयास जारी हैं। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कांग्रेस के सर्वोच्च नेताओं की आज शाम इस मुद्दे पर उनसे मुलाकात की संभावना है। गृहमंत्री पी० चिदम्बरम ने कल बताया कि सरकार और बाबा रामदेव के बीच अगले दौर की बातचीत कल होगी। प्रधानमंत्री ने कल रात अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों से इस बारे में विचार विमर्श किया। डॉक्टर सिंह को बाबा रामदेव के साथ किये गये विचार विमर्श के बारे में बताया गया।
 एक अन्य घटनाक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने योग गुरू बाबा रामदेव को भ्रष्टाचार के खिलाफ आन्दोलन में अपना समर्थन देने की घोषणा की है और कहा है कि वे भी इस आन्दोलन में शामिल होंगे।
 कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने बाबा रामदेव को पत्र लिखकर कहा था कि वे अनशन पर न जायें और वायदा किया था कि भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कोई व्यवहारिक और सर्वमान्य हल ढूंढ लिया जायेगा।
———-
 कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी० एस० येदियुरप्पा ने विधानसभा में विश्वास मत जीत लिया है। कांग्रेस सदस्यों के वाकआउट के बीच विधानसभा अध्यक्ष के० जी० बोप्पैया ने मत विभाजन के बाद घोषणा की कि २२४ सदस्यीय सदन में सरकार को ११९ विधायकों का समर्थन प्राप्त है। एक सीट रिक्त है और बहुमत के लिए ११३ सदस्यों की जरूरत होगी।
———-
 उत्तर प्रदेश सरकार ने नयी भूमि अधिग्रहण और मुआवजा नीति की घोषणा की है। मुख्यमंत्री मायावती ने आज लखनऊ में यह घोषणा करते हुए कहा कि इस नीति के तीन हिस्से होंगे, जिनमें से एक हिस्सा राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए और दूसरा विकास कार्यों के लिए भूमि अधिग्रहण के बारे में होगा। तीसरा हिस्सा निजी क्षेत्र द्वारा बिजली संयंत्र और अन्य औद्योगिक इकाईयां लगाने के लिए भूमि का अधिग्रहण करने के बारे में होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि नयी नीति के तहत सरकार निजी क्षेत्र के लिए भूमि का अधिग्रहण नहीं करेगी और निजी क्षेत्र को जमीन के मालिकों से सीधे ही सौदा करना होगा और भूमि अधिग्रहण के लिए उस क्षेत्र के कम से कम ७० प्रतिशत किसानों की रजामंदी जरूरी होगी।
———-
 केरल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जी० कार्तिकेयन को विधानसभा अध्यक्ष चुना गया है। श्री कार्तिकेयन को ७३ वोट मिले जबकि विपक्ष के उम्मीदवार ए० के० बालन को ६८ मत मिले। अस्थायी अध्यक्ष एन० शकथन के निर्देशन में चुनाव में अस्थायी अध्यक्ष के मतदान को विपक्ष ने चुनाव प्रक्रिया का उल्लंघन बताया है। मुख्यमंत्री उम्मन चांडी, विपक्ष के नेता वी० एस० अच्युतानन्दन और अन्य दलों ने विधानसभा का अध्यक्ष चुने जाने पर श्री कार्तिकेयन को बधाई दी।
———-
  जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में लेह जिले के तीन प्रखंडों में पंचायत चुनाव शान्तिपूर्वक चल रहा है। हमारे लेह संवाददाता ने खबर दी है कि दोपहर १२ बजे तक ४० प्रतिशत वोट पड़ चुके थे।

दस साल बाद हो रहे पंचायत चुनाव को लेकर के लोगों में काफी जोश है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। दोपहर १२ बजे बजे तक ४० फीसदी वोटिंग रिकॉर्ड की गई हैं। हालांकि सुबह मौसम खराब होने की वजह से मतदान की रफ्तार काफी धीमी थी। लेकिन धूप खिलते ही चढ़ते पारे की तरह मतदाताओं की कतार भी पोलिंग बूथ पर लगने लगी। आज लेह के तीन ब्लॉक में वोट डाले गए। १६ सरपंच और २०७ पंच पहले ही निर्विरोध चुन लिए गए हैं। आज १७ सरपंच और पांच पंच चुन लिए जाएंगे। आज ही तीन बजे से वोटों की गिनती का काम होगा और उम्मीद है कि शाम तक सारे सरपंच और पंच के नामों को ऐलान हो जायेगा। लेह से यांगचुन के साथ दिवाकर कुमार आकाशवाणी के लिए।
———-
 तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने राज्य के लिए आवंटित मिट्टी के तेल की मात्रा में कमी की ओर प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह का ध्यान खींचा है। प्रधानमंत्री को कल लिखे पत्र में उन्होंने बताया कि इस महीने राज्य को ६५ हजार १४० किलोलीटर तेल की वास्तविक जरूरत है। फिलहाल राज्य को ४४ हजार,  ५८० किलोलीटर तेल ही मिलता है। उन्होंने तेल की मात्रा तत्काल बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री के हस्तक्षेप की मांग की। मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले दो वर्ष के दौरान केन्द्र ने राज्य के लिए तेल की मात्रा काफी घटा दी है और राज्य सरकार के लिए लोगों की मांग पूरा करना मुश्किल होता जा रहा है। राज्य में राशन कार्ड से मिट्टी का तेल लेने वाले एक करोड़, ९५ लाख लोग हैं।
———-
   बिहार सरकार ने हड़ताली डॉक्टरों का एक दिन का वेतन काटने का निर्णय किया है। गोपालगंज जेल में एक डॉक्टर के मारे जाने के विरोध में तीन हजार से अधिक डॉक्टर मंगलवार को हड़ताल पर चले गये थे। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अमरजीत सिंह ने कहा कि ऐसा उच्चतम न्यायालय के काम नहीं वेतन नहीं के फैसले को देखते हुए किया गया है। हड़ताल के कारण सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवायें चरमरा गई थी।
———-
 खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति की दर २१ मई को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान कम होकर आठ दशमलव शून्य छह प्रतिशत पर आ गई। ऐसा दालों, गेहूं और कुछ वस्तुओं के दाम गिरने के कारण हुआ। इससे पहले के हफ्ते में यह दर आठ दशमलव पांच-पांच प्रतिशत थी। पिछले वर्ष मई के तीसरे हफ्ते में खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति की दर २१ दशमलव एक-पांच प्रतिशत थी। आज जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार वाार्षिक आधार पर दालों के दाम नौ दशमलव दो-दो प्रतिशत कम हुए, जबकि गेहूंं शून्य दशमलव सात-सात प्रतिशत सस्ता हुआ। ऐसा गेहूं और दालों की रिकॉर्ड पैदावार के कारण हुआ।
 सब्जियों के दामों में वार्षिक आधार पर कुल मिलाकर एक दशमलव शून्य छह प्रतिशत की कमी हुई, जबकि आलू दो दशमलव एक-पांच प्रतिशत सस्ता हुआ, लेकिन बाकी खाद्य पदार्थों के दाम बढ़े। फलों के दामों में तीस दशमलव पांच-एक प्रतिशत और प्याज के मूल्य में १२ दशमलव तीन-दो प्रतिशत की वृद्धि हुई।
 प्रोटीन वाले पदार्थों की कीमतों में भी वृद्धि का रूख जारी है। दूध की कीमत मे ंसात दशमलव शून्य-चार प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि अंडे, मांस और मछली के मूल्य पांच दशमलव पांच प्रतिशत बढ़े।
 मोटे अन्नाज की कीमतों में चार दशमलव-सात आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई। चावल के दामों में भी दो दशमलव पांच-एक प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई।
———-
 इस बीच, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष डॉ० सी. रंगराजन ने कहा है कि उन्हें वर्ष २०११-१२ में आर्थिक वृद्धिदर आठ दशमलव पांच प्रतिशत रहने की उम्मीद है। आज मुंबई में २६वें स्कॉच शिखर सम्मेलन में उन्होंने कहा कि हो सकता है कि कृषि का इसमें ज्यादा योगदान न हो, लेकिन सेवा क्षेत्र और औद्योगिक क्षेत्र से इसकी भरपाई होगी। मुद्रास्फीति के बारे में डॉ० रंगराजन ने कहा कि बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए सभी नीतिगत तरीके इस्तेमाल किये जाने चाहिए। खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति के बारे में उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में सब्जियों के दामों में कमी हुई है और उम्मीद है कि आगामी महीनों में मुद्रास्फीति में कमी आएगी। हालांकि कुछ समय तक यह ऊंचे स्तर पर रह सकती है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मार्च २०१२ तक मुद्रास्फीति की दर कम होकर छह से साढ़े छह प्रतिशत के बीच आ जाएगी। डॉ० रंगराजन ने कहा कि कृषि अर्थव्यवस्था और बिजली दो ऐसे क्षेत्र हैं, जो मध्यम अवधि में मुख्य चुनौती हैं। उन्होंने मौजूदा घाटे को सकल घरेलू उत्पाद के ढाई प्रतिशत तक लाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। डॉ० रंगराजन ने कहा कि राजकोषीय घाटा चार दशमलव छह प्रतिशत तक ही रखने के लिए हर प्रयास किये जाने चाहिए, चाहे इसके लिए सब्सिडी में कटौती करनी पड़े।
———-
 इसी बैठक में भारतीय प्रतिभूति और विनियम बोर्ड-सेबी के अध्यक्ष यू के सिन्हा ने कहा है कि शेयर बाजार को सटोरियों का बाजार नहीं समझा जाना चाहिए। श्री सिन्हा ने कहा कि खुदरा निवेश बढ़ाने के लिए निवेश प्रक्रिया को सरल बनाया जाना चाहिए। उन्होंने सूचित किया कि सेबी अब आई पी ओ के समय दी जाने वाली जानकारी को सरल बना रहा है क्योंकि अभी ये बहुत जटिल और उलझी हुई है। उन्होंने कहा कि भारत में खुदरा निवेशकों की भागीदारी केवल आठ प्रतिशत है, जबकि यह दक्षिण कोरिया और चीन में २० से ३३ प्रतिशत तक है। श्री सिन्हा ने कहा कि सेबी को आधुनिक बनाया गया है और पूंजी बाजार की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए विश्व  स्तर की व्यवस्थाएं कायम की जा रहीं हैं। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के बेहतर विकास के लिए बचत राशि को निवेश में तबदील किया जाना चाहिए।
———-
 बम्बई शेयर बाजार में आज गिरावट का रूख है। शुरूआती कारोबार में ही सेन्सेक्स में १९२ अंक से अधिक की गिरावट आयी। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स १४३ की गिरावट के साथ १८ हजार ४६६ पर था।  नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ४८ अंक गिरकर ५ हजार ५४४ पर था।
 विश्व के बाजारों में कमजोर रूख तथा विदेशी फंडों और छोटे निवेशकों की मुनाफा वसूली के कारण बाजार में यह गिरावट आयी है।
 अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया १६ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ४५ रूपये बोली गयी।
 ————
 विश्व बैंक ने राष्ट्रीय गंगा नदी थाला परियोजना के लिए एक अरब डॉलर का ऋण मंजूर किया है। नई दिल्ली में विश्व बैेंक के एक वक्तव्य में कहा गया है कि यह कजर्+ आठ वर्षो में दिया जाएगा। इसका इस्तेमाल बुरी तरह प्रदूषित हो चुकी गंगा नदी को स्वच्छ करने से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों के लिए किय जाएगा। विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने इस ऋण को मंजूरी दे दी है। ऋण की राशि से गंगा के संरक्षण और इसमें गिरने वाले नालों और औद्योगिक संयंत्रों के गंदे पानी की सफाई के साथ ही पानी की गुणवत्ता की निगरानी की आधुनिक व्यवस्था भी की जाएगी।
———-
 पाकिस्तान के कबायली इलाके में उग्रवादियों के साथ पिछले २४ घंटे से जारी भीषण मुठभेड़ में कम से कम २५ सैनिक मारे गये हैं। पुलिस के अनुसार सैनिक वर्दी पहने उग्रवादियों ने दूरदराज की एक सीमा चौकी पर तैनात सैनिकों पर घात लगाकर हमला किया। यह घटना पाकिस्तान के संवेदनशील कबायली इलाके ऊपरी दीर में हुई। उग्रवादी इस इलाके को अक्सर निशाना बनाते रहे हैं। उग्रवादियों ने कल ऊपरी दिर जिले के दुर्गम पर्वतीय कस्बे शालतालो में हमला किया। यह अफगानिस्तान के कुन्नार प्रांत से लगी सीमा पर स्थित है। दो महीने पहले लोअर दिर जिले में तालिबान के हमले में कम से कम तेरह पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मी मारे गये थे।
———-
 अफगानिस्तान की प्राथमिकताओं के अनुसार सुरक्षाबलों को तैयार करने में सहायता देने की भारत की पेशकश का अमरीका ने स्वागत किया है। भारत और अफगानिस्तान के रक्षामंत्रियों की बैठक के बारे में एक प्रश्न के उत्तर में अमरीकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने यह बात कही। नई दिल्ली में कल रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी और अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री अब्दुल रहीम वरदक ने इस क्षेत्र की सुरक्षा की स्थिति पर विचार-विमर्श किया। करीब एक घन्टे की शिष्टमंडल स्तर की इस बातचीत में श्री एंटनी ने कहा कि भारत, अफगान सरकार को उसकी प्राथमिकताओं के अनुसार उसके सुरक्षाबलों की क्षमता विकसित करने में सहायता देने को तैयार है। जनरल वरदक सात सदस्यों के शिष्टमंडल के साथ तीन दिन की भारत यात्रा पर हैं।
———
 जापान की संसद में प्रधानमंत्री नाओतो कान ;छ।व्ज्व् ज्ञ।छद्ध  के  खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिर गया। पिछले दिनों जापान में आये विनाशकारी भूकंप और त्सुनामी की आपदा से निपटने के प्रधानमंत्री के प्रयासों की आलोचक सांसदों ने यह प्रस्ताव रखा था। प्रस्ताव पर बहस से पहले श्री कान ने अपनी पार्टी से कहा कि स्थिति के नियंत्रण में आने के बाद वे इस्तीफा दे देंगे। वे अपनी ही पार्टी के कुछ वरिष्ठ सदस्यों का विरोध दबाने की कोशिश कर रहे थे, जो उन्हें पद से हटाने का दबाव बनाये हुए थे। श्री कान ने जब पिछले वर्ष जून में पदभार ग्रहण किया था, तब वे पांच वर्ष में जापान के पांचवे प्रधानमंत्री थे।
———
 नेपाल सरकार ने देश में संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार उच्चायुक्त के कार्यालय का कार्यकाल छह महीने और बढ़ाने का फैसला किया है। मंत्रिमंडल ने कल इस संस्था का कार्यकाल इस वर्ष ८ दिसंबर तक बढ़ाने को मंजूरी दी। इसका मौजूदा कार्यकाल इस महीने की नौ तारीख को समाप्त होना था।
 नेपाल सरकार ने संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के अनुरोध पर १७० नेपाली सैनिकों को इराक भेजने की भी मंजूरी दी। इन सैनिकों को संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के तहत इराक के दक्षिणी शहर बसरा में तैनात किया जाएगा।
————
 यमन में सरकारी सेना और विद्रोही कबायली नेता शेख सादिक अल अहमर  के समर्थकों के बीच जारी संघर्ष देश के कुछ नये भागों में भी फैल गया है। पिछले कुछ दिनों में हिंसा की बढ़ती घटनाओं मे कम से कम ४१ लोगों के मारे जाने की खबर है। राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह की सरकार ने शेख अल अहमर के वफादार लड़ाकुओ पर समझौते को तोड़ने का आरोप लगाया है, जबकि विपक्ष ने बढ़ती हिंसा के लिए सेना को जिम्मेदार ठहराया है। दक्षिण-पश्चिमी शहर तैज+ ज्ंप्र में सरकारी विरोधी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई जारी है। विद्रोही जि+न्जिबार शहर पर अपना कब्जा मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यमन में संघर्ष में उसे मानवीय त्रासदी के कगार पर ला खड़ा किया है।

 यमन में हिंसक झड़पों ने देश के राष्ट्रपति सालेह की ३३ सालों की सत्ता को चुनौती देने वाले शांतिपूर्ण प्रदर्शनों को नेपथ्य में धकेल दिया है। यमन अरब देशों में सबसे गरीब मुल्कों की श्रेणी में  आता है और इस लड़ाई ने इसे मानवीय त्रासदी की कगार पर ला खड़ा किया है। विश्लेषणों का कहना है कि लगातार चल रही अव्यवस्था अलकायदा को यमन में अपनी जड़ें जमाने में मदद कर सकती हैं। हालात से चिंतित अमेरिका और सउदी अरब के सत्ता हस्तांतरण का समझौता कराने के असफल प्रयास किए हैं और अब व्हाइट ने घोषणा की है कि राष्ट्रपति ओबामा ने शीष आतकंवाद विरोधी सलाहकार जान ओ ब्रेनन यमन की बिगड़ती स्थिति पर चर्चा के लिए इस हफ्ते सउदी अरब और संयुक्त अरब अमारात की यात्रा करेंगे। धीरेंद्र ओझा, आकाशवाणी समाचार
———–
 प्रधानमंत्री ने कल भारतीय रेलवे के कामकाज की विस्तृत समीक्षा की और रेलगाड़ियों के संचालन में सुरक्षा उन्हें समाय पर चलाने और सफाई के समयबद्धता पर्याप्त कदम उठाने के निर्देश दिए। नई दिल्ली में रेल मंत्रालय की एक बैठक में प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने बिना फाटक वाली रेलवे क्रॉसिंग पर हाल में हुई दुर्घटनाओं पर चिन्ता व्यक्त की और निर्देश दिया कि ऐसी जगहों पर संकेत पट्टिकाएं लगाने और सड़कों को ठीक से तैयार करने जैसे उपाय निर्धारित मानकों के अनुरूप किए जाने चाहिए। डॉक्टर सिंह ने रेलवे को यह भी निर्देश दिया कि किसानों के लिए खाद की आपूर्ति और पंजाब तथा हरियाणा से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए अनाज को देश के अन्य हिस्सों में जल्द ले जाने पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि बिजली संयंत्रों के लिए कोयला ले जाने के काम में किसी तरह की कोताही न बरती जाए, ताकि मॉनसून से पहले इसका पर्याप्त भण्डार सुनिश्चित किया जा सके। प्रधानमंत्री ने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, जम्मू-कश्मीर रेल परियोजना और पूर्वोत्तर राज्यों में राष्ट्रीय रेल परियोजनाओं के काम में गति लाने की आवश्यकता पर विशेष रूप से बल दिया। रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को आश्वासन दिया कि रेलगाड़ियों के समय से चलाने पर संचालन पर सर्वाधिक ध्यान दिया जा रहा है। यात्रियों को और अधिक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रेलवे स्टेशनों पर सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। बैठक में रेल राज्य मंत्री मुकुल रॉय, के एच मुनियप्पा और भरत सिंह सोलंकी तथा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
———–
 पाकिस्तान की एक जेल में कैद भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर अपने भाई से मुलाकात के लिए रविवार को पाकिस्तान जाएंगी।
 वे लाहौर जेल में बंद सरबजीत से सोमवार को मुलाकात करेंगी। दलबीर कौर को लाहौर जाने के लिए वीजा हाल ही में मिला है। दलबीर कौर के परिजनों ने बताया कि वह पाकिस्तान में पंजाब प्रांत में गर्वनर से मिलेंगी। पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री रहमान मलिक और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी उनकी सरबजीत के वकील के जरिए मुलाकात हो सकती है।
———-
 सानिया मिर्जा और रूस की एलेना वैसनीना फ्रेंच ओपन टेनिस के महिलाओं के डबल्स के फाइनल में पहुंच गयी हैं। कल पेरिस में सेमीफाइनल मैच में उन्होंने अमरीका की लिज+ल ह्‌यूबर और लिजा रेमंड को ६-३, २-६,  ६-४ से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। सानिया मिर्जा पहली बार किसी ग्रेंड स्लैम प्रतियोगिता के महिला डबल्स के फाइनल में पहुंची हैं। फाइनल में उनका मुकाबला चेक गणराज्य की आंद्रिया हेलवाचकोवा और ल्यूसी हराडेका से होगा।
———–
 भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के साथ खेलने के लिए त्रिनिदाद में पोर्ट ऑफ स्पैन पहुंच गई है। टीम के कप्तान सुरेश रैना ने कहा कि खिलाड़ी बहुत उत्साहित हैं और वे अपने देश के लिए अच्छा खेलना चाहते हैं। भारतीय टीम वेस्टइंडीज के साथ एक ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच और पांच एक दिवसीय मैचों की  श्रृंखला खेलेगी।
 ———
 जेप ब्लैटर को एक बार फिर फीफा अध्यक्ष चुना गया है। ब्लैटर २०१५ तक पद पर बने रहेंगे। चुनाव में ब्लैटर को २०३ में से १८६ वोट प्राप्त हुए। जेप ब्लैटर का अध्यक्ष पद के लिए चुना जाना चुनाव से पहले ही तय था क्योंकि वे इस चुनाव में अकेले ही उम्मीदवार थे। उनके विपक्षी मौहम्मद बिन हम्माम ने भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते अपना नाम वापस ले लिया था।
 हालांकि भ्रष्टाचार के आरोप ब्लैटर पर भी लगते आए हैं। इन आरोपों के चलते इंग्लैण्ड फुटबाल एसोसिएशन ने चुनाव को स्थगित करवाने की काफी कोशिश भी की। लेकिन चुनाव टालने के प्रस्ताव को फीफा कांग्रेस ने खारिज कर दिया। चुनाव जीतने के बाद ब्लैटर ने कहा कि वे फीफा को सभी आरोपों से मुक्त कराएंगे।
———
      कैलाश मानसरोवर यात्रियों का पहला दल आज पिथौरागढ़ पहुंचा। ४७ तीर्थयात्रियों वाले पहले जत्थे ने तिब्बत में कैलाश मानसरोवर के लिए अपनी यात्रा की शुरूआत कल की थी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कैलाश मानसरोवर यात्रा में तीर्थ यात्रियों के १६ जत्थे शामिल हो रहे हैं।

बीती रात अल्मोड़ा में रात्रि विश्राम के बाद १३ महिला तीर्थयात्रियों के साथ कैलाश मानसरोवर यात्रियों का पहला जत्था आज शाम तक धारचूला पहुंच जाएगा। इसबीच कुमाऊं मंडल विकास निगम के अनुसार कैलाश मानसरोवर यात्रा के रूट में इस वर्ष परिवर्तन किया गया है। तीर्थयात्री पुराने रास्ते से मांगती जाने के बजाय अब धीरे नारायण आश्रम पहुंचे। तीर्थ यात्रा कार्यक्रम के अनुसार आगामी पांच जून को आईटीबीपी की डॉक्टरों की टीम गुंजी में तीर्थयात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे। सितंबर के अंत तक समाप्त होने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा में तीर्थ यात्रियों के १६ जत्थे शामिल हो रहे हैं। इस बीच चार महीने तक चलने वाली तीर्थ यात्रा के यात्रा रूट पर संचार साधने के साथ ही सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं। राघवेश पांडेय, आकाशवाणी समाचार,देहरादून।
———–
  सरकार, राजधानी में पूर्वोत्तर संस्कृति केन्द्र स्थापित करेगी। यह केन्द्र दिल्ली में रह रहे पूर्वोत्तर के लोगों और दूसरे क्षेत्रों के लोगों के बीच सांस्कृतिक आदान प्रदान का स्थायी मंच होगा। नई दिल्ली में पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्री बी० के० हांडिक ने बताया कि इस केन्द्र की स्थापना दिसम्बर २००९ में प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह के साथ इस क्षेत्र के विद्यार्थियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत के बाद की जा रही है।
———–
 इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश में उच्चतर माध्यमिक और अन्य परीक्षाओं में अनुचित तरीकों के इस्तेमाल और संगठित गिरोहों के शामिल होने पर चिंता व्यक्त की है। न्यायमूर्ति अमर सरन और एस.सी. अग्रवाल की खंडपीठ ने राज्य के गृह और कानून विभागों के प्रधान सचिवों से कहा है कि वे इस चुनौती से निपटने के लिए सरकार के उपायों की जानकारी दें। कौशांबी जिले में अनुचित साधनों के इस्तेमाल से जुड़े एक मामले की सुनवाई करते हुए न्यायालय ने कहा कि संगठित माफिया गुट राज्य में कॉलेज प्रबंधकों की मदद से यह काम कर रहे हैं।

 

MIDDAY NEWS
 1400 HRS
02 JUNE, 2011
THE HEADLINES:
  • Government approves inclusion of more castes and communities in the Central list of OBCs; Also sanctions first phase of Rajiv Aavas Yojana to provide financial assistance to states.
  • World Bank approves one billion dollar loan for National Ganga River Basin project.
  • Food inflation falls to 8.06 per cent for week ended May 21
  • Sensex continues to trade in red.
  • At least 25 Pakistani troops killed in a clash with militants near the Afghan border.
  • Japanese Prime Minister Naoto Kan survives vote of no confidence.
  • And in French Open Tennis;
  • Sania Mirza and partner Elena Vesnina of Russia defeat American duo  Liezel Huber and Lisa Raymond to enter The Grand Slam doubles final.
||<><><>||
The Union Cabinet today approved inclusion of the names of some castes and communities in the Central list of other backward classes. These castes and communities belong to 14 states and two union territories. They are Andhra Pradesh, Bihar, Goa, Gujarat, Himachal Pradesh, Karnataka, Madhya Pradesh, Maharashtra, Orissa, Rajasthan, Tamil Nadu, Uttar Pradesh, Uttarakhand, West Bengal and Union Territory of Andaman and Nicobar Islands and Pudducherry. An official press release says that the National Commission for Backward Classes had advised the Centre for amendment in the list.
The Cabinet also approved a payment security scheme to ensure financial closure of projects under phase-I of the Jawaharlal Nehru National Solar Mission. It extended the gross budgetary support to the Mission to the tune of 486 crore rupees. The scheme will facilitate setting up of 1,000 MW grid connected Solar Power Projects to achieve targets of the mission.
||<><><>||
The Government has approved first phase of the Rajiv Aavas Yojana to provide financial assistance to the states. The assistance will be provided to those states who are willing to assign property rights to slum dwellers for provision of shelter and civic and social services for slum re-development.  Briefing reporters after a meeting of Cabinet Committee on Economic Affairs, the Home Minister Mr. P. Chidambaram said that the scheme is expected to cover 250 cities across the country in the 12th plan period at an estimated cost of 1,000 crore rupees.

Mr. Chidambaram said the scheme is in pursuance of the announcement made in June 2009 of creating a slum-free India.
In another decision he said the CCEA approved revision in the 100 per cent centrally sponsored scheme of post-metric scholarship for Scheduled Tribe candidates. The Home Minister said the financial assistance will be provided to those students who pursue recognise post-matriculation courses and will be in effect from July last year. Mr. Chidambaram said the CCEA also approved the upward revision in the incentive amount to below poverty line house hold for construction of  latrine.

||<><><>||
 The World Bank has approved a loan worth 1 billion dollar for the National Ganga River Basin Project for cleaning the river. A World Bank statement said in New Delhi that the loan, spread over eight years, will assist the National Ganga River Basin Authority, NGRBA in carrying out various activities that would help clean the highly polluted river. The approval was granted by the Bank’s Board of Executive Directors
 The Project will help the NGRBA set up a state-of-the-art Ganga Knowledge Centre to act as a repository for the conservation of the Ganga. The Statement says that the NGRBA will fund investments like sewage treatment plants and sewer networks that are critical for reducing the pollution. It will also finance the upgradation of the Ganga water quality monitoring system and carry out an inventory of all sources of pollution.
||<><><>||
 Food inflation has fallen to 8.06 per cent for week ended May 21. This follows cheaper pulses, wheat and some vegetables.  Food inflation, as measured by the Wholesale Price Index or WPI, stood at 8.55 per cent during the previous week. The rate of price rise of food items was as high as 21.15 per cent in the third week of May, 2010. As per data released by government today, prices of pulses were down by 9.22 per cent year-on-year, while wheat became cheaper by 0.77 per cent. This seems to be a reflection of the record production of wheat and pulses during the 2010-11 crop year. During the week under review, prices of vegetables overall were down by 1.06 per cent on an annual basis, while potatoes became cheaper by 2.15 per cent.
 However, prices of other food items became more expensive. Fruits were up by 30.51 per cent and onions by 12.32 per cent year-on-year. Protein-based item also continued on their recent upward trend, with milk prices becoming dearer by 7.04 per cent and eggs, meat and fish becoming 5.50 per cent costlier. Cereals became dearer by 4.78 per cent, with prices of rice going up by 2.51 per cent. Overall, primary articles prices registered 10.87 per  cent inflation during the week under review, compared to 11.60 per cent in the previous week.
||<><><>||
 The Sensex at the Bombay Stock Exchange dropped 192 points, or 1 per cent, to 18,417 in opening trade, today, on profit-booking by investors after two days of gains, and in line with weak global markets. Later the Sensex remained subdued, and stood 123 points, or 0.7 percent in negative territory, at 18,486 in afternoon deals, a short while ago. The 30-share index had gained more than 370 points in the last two trading sessions.
      Other Asian bourses in in Japan, China, Hong Kong, Singapore, South Korea and Taiwan were down  by between 0.5 percent and 2 percent, today, after some very weak US economic data raised questions about demand for Asian exports. Over in the US, Wall Street’s Dow Jones Industrial Average had slumped 2.2 per cent in yesterday’s trade.
||<><><>||
 The Chairman of the Securities and Exchange Board of India (SEBI) Mr. U K Sinha, today said the equity market should not be considered as a market of speculators. He was speaking at the 26th Skoch Summit in Mumbai today. Sinha said there is a need to simplify the procedures for market investments to increase retail participation. He informed that the market regulator is now working to simplify disclosures in Initial Public Offers, which currently are too voluminous and unstructured. He said India has 8 percent retail participation in market investments as against 20 to 33 per cent in South Korea and China. Sinha added that the market regulator has become tech-savvy and is in the process of setting up a world-class facility for surveillance of activities in the capital market. He said that savings money has to be converted into investment for the economy to grow in a fruitful manner.
||<><><>||
The Tamilnadu Chief Minister Ms. J. Jayalalitha has drawn the attention of Prime Minister Dr. Manmohan Singh to the reduced allocation of kerosene to the state by the Centre. In a letter to the Prime Minister yesterday, she has underlined the need for the actual requirement which is 65,140 kilo litres for this month. Pointing out that presently the allocation is 44,580 kilolitres, she has sought Prime Minister’s intervention to enhance the quantity immediately.
||<><><>||
 The Prime Minister’s Economic Advisory Council, PMEAC Chairman, Dr. C. Rangarajan, today said he expects the Indian economy to grow at 8.5 per cent in Financial Year 2011-2012. Speaking at the 26th Skoch Summit in Mumbai today, he said agriculture might not be a big contributor but the services sector and industry expansion may compensate for that. On inflation, Dr. Rangarajan said, all policy tools must be used to bring down rising prices and anchor inflationary expectations to a 4 per cent to 5 per cent comfort zone. On food inflation, he said, the last few months have shown a declining trend in vegetable prices and it is expected that inflation will come down in the coming months, even though it may remain at a high level for some time. However, he was hopeful of seeing overall inflation coming down to between 6 per cent and 6.5 per cent by March 2012. Dr. Rangarajan added that farm economy and the power sector are the two sectors which pose a major challenge in the medium term.
||<><><>||
 Efforts are on to persuade Yoga guru Ramdev not to go on a hunger strike on the issue of black money in New Delhi from Saturday. Top Congress leaders, including Prime Minister Dr. Manmohan Singh and party chief Sonia Gandhi, are likely to meet in the evening to discuss the issue. Union Home Minister P Chidambaram said the next round of talks between the government and Baba Ramdev will be held tomorrow. The Prime Minister also last night held a meeting with his cabinet colleagues. In a related development, civil rights activist Anna Hazare has extended his support to yoga guru Ramdev’s fast against corruption and said he will join the agitation. Earlier, Dr. Singh had written a letter to the yoga guru asking him not to go ahead with the fast, assuring him to find a practical and pragmatic solution to the issue of corruption.
||<><><>||
 In Uttar Pradesh a first-ever ‘Kisan Panchayat’ is being held today in Lucknow to discuss problems of farmers related to land acquisition, irrigation, electricity, agriculture, horticulture, animal husbandry etc in detail and dispose of them on priority basis. An official spokes person told our correspondent that in this Panchayat, issues of land acquisition and compensation will also be discussed. The Chief Minister Ms. Mayawati will also be meeting with farmer’s representatives. The government has announced to amend its present policy for land acquisition declared last year and final touches to the new policy will be given after the discussions the farmers’ representatives and considering their view point.
 Meanwhile, The Bharatiya Kisan Union, under whose umbrella the farmers’ representatives will be meeting with the state government, has submitted a chart of demands to the sate government.
||<><><>||
 The Union Minister for Environment and forests Mr. Jairam Ramesh has underlined the need for striking a balance between economic growth and natural resources of the country. Inaugurating a Media Workshop on Journalism and the Environment in New Delhi, Mr. Ramesh said that conservation of forest is essential as there is no substitute for natural resources. He said protection of environment is the major challenge before the globe. He said  that most of the mining projects are under forests area but there is a need to strike a balance between augmenting  economic growth and the natural resources so that environment is not affected. He said the Ministry has also set up a committee to find the impact of economic growth on the environment which will give its report by 2015. Mr. Ramesh also said that the wetland area of the country and there is a need to bring back them in the environment protection policy regime.
||<><><>||
 The Environment Ministry has asked the Alaknanda Hydro Power Company to stop construction work at the 200 Mega Watt Srinagar Hydrolectric Power project in Uttarakhand. The stop work order has been issued by the Ministry  based on former Madhya Pradesh Chief Minister Uma Bharati’s representation that the project will result in submergence of the Dhara Devi temple in the Srinagar valley. The ministry has decided to undertake a site inspection and submit a report to Environment Minister Jairam Ramesh by  21st of this month, after which a final decision will be taken.
||<><><>||
NEWS JUST IN: In Karnataka, the Chief Minister B.S. Yadurappa today won the vote of confidence moved in the State Assembly.  Amidst walk out by the Congress members the Speaker K.G. Boppaiah declared after the vote count that the government has the support of 119 MLAs. 
||<><><>||
 The Bihar government today decided to deduct a days salary of doctors who had struck work for 24 hours on Tuesday. Principal Secretary, Health Amarjeet Singh said that this has been done in the light of the Supreme court ruling which says no work no pay. Over three thousand doctors had abstained from work in protest against killing of a doctor inside Gopalganj jail. Health services were crippled in the government hospitals due to the strike.<<>>
 In Kerala, senior congress leader G Karthikeyan has been elected as speaker of the state assembly today. Including the vote of nominated anglo-indian MLA, the new speaker got 73 votes. The opposition candidate A K Balan secured 68 votes in the election held under the guidance of pro tem speaker N Shakthan. However, casting of vote by the pro tem speaker has been termed as a violation of norms and conventions by the opposition. Chief Minister Oommen Chandy, opposition leader V S Achuthanandan and leaders of other parties congratulated Karthikeyan on assuming charge as speaker of the 13th assembly of Kerala.
||<><><>||
Another News Just In: The Uttar Pradesh Government has announced a new land acquisition and compensation policy. Announcing the policy,  Chief Minister Mayawati said in Lucknow that there will be three parts of the policy. One for land acquisition  for National Highways and  canals  while second part deals with  the land acquired for the purpose of development. Third relates to the land acquired by private sector for establishing power plants and other industrial units. She said that for private sector government will not acquire land under new policy and private operators will deal directly with the land owner and minimum 70 per cent farmers’ consent will be must  for land transfer.
||<><><>||
 At least 25 Pakistani troops have been killed in a clash that is still ongoing 24 hours after militants crossed the Afghan border.  About 200 insurgents, whom police say were wearing military uniform, ambushed a security checkpoint in Upper Dir, outside Pakistan’s tribal areas. Officials said army support had arrived at the remote checkpoint. Upper Dir, which lies just outside Pakistan’s volatile tribal areas, is regularly targeted by insurgents. The militants began their raid yesterday on the town of Shaltalo in a remote, mountainous corner of Upper Dir district, near the border with Kunar province of Afghanistan. At least 13 Pakistani security troops were killed in a similar cross-border raid by the Taliban in the neighbouring Lower Dir district two months ago.
||<><><>||
 The US has said it does not anticipate its military strength in Pakistan to be reduced to zero. Pentagon spokesman Col Dave Lapan told reporters during an off-camera briefing that  Islamabad had asked Washington about reducing the American footprint and there are ongoing discussions about it. He added that the number of US  personnel depends on the type of operation and cooperation America is having with Pakistan. Currently there are between 200 and 300 US military personnel in Pakistan — all assigned to the Office of the Defense Representative. Lapan said it was up to Pakistan to take action against extremists in the North West Frontier Province.
||<><><>||
 In Yemen, reports say that fighting between government forces and the militia of dissident tribal chief Sheikh Sadiq al-Ahmar has spread to new parts of the country. At least 41 people are reported killed and dozens of others wounded in the past days as government troops waged increasingly bloody street battles with opposition tribesmen for control of crucial areas in the capital.
 Our West Asia correspondent reports that the government of President Ali Abdullah Saleh accused fighters loyal to Sheikh al-Ahmar of breaking the truce while tribal militia leaders have said that Saleh’s forces were to blame for the violence.
 
 The violence in Yemen has pushed a largely peaceful uprising into background where protesters are demanding an end to President Saleh’s 33 years rule. The danger of a humanitarian catastrophe is also looming large in Yemen, as it is the poorest country in the Arab world. Analysts say continued chaos in Yemen could give the al Qaida a foothold to operate freely in the country. United States and Saudi Arabia, have unsuccessfully tried to mediate a peaceful solution to the country’s political crisis. The White House has once again, announced that President Obama’s top counterterrorism adviser John O. Brennan will travel to Saudi Arabia and the UAE this week to discuss the situation in Yemen. Dhirendra Ojha, AIR News,
||<><><>||
 The US has welcomed India’s willingness to help Afghanistan build capabilities of its security forces in accordance with Kabul’s priorities. Pentagon spokesman Col Dave Lapan was responding to questions on Defence Minister A K Antony’s meeting with his Afghan counterpart Abdul Rahim Wardak in New Delhi yesterday during which the two discussed the security situation in the region. During hour-long delegation-level talks, Mr. Antony conveyed India’s willingness to work with the Afghan government in building capabilities of its security forces in accordance with their priorities. Gen Wardak, along with a seven-member Afghan delegation, is on a three-day visit to India.
||<><><>||
 The Japanese Prime Minister, Mr  Naoto Kan has survived a vote of no confidence in Parliament.  He survived the motion brought by MPs critical of his handling of the earthquake and tsunami disaster. Before the motion was debated, Mr Kan told his party he will step down when the crises were under control. He was trying to head off a rebellion by senior members of his party which could have forced him from power.  Analysts say Mr Kan has secured himself a few more months in power, but he has been left a weakened figure by the rebellion in his party. When Mr Kan came to office last June, he was Japan’s fifth prime minister in five years. He has already survived several attempts by his opponents to force him to step down.
||<><><>||
BACK HOME,: In Ladakh region of Jammu and Kashmir, the Panchayat election in three blocks of Leh district is going on smoothly. Our correspondent reports that the polling is progressing smoothly in all the three blocks.

 Overall 40 percentages of votes have been regi
02.06.2011
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :-
  • सरकार ने १४ राज्यों और दो केन्द्र शासित प्रदेशों में केन्द्रीय सेवाओं में आरक्षण के लाभ के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग सूची में कुछ और जातियों तथा समुदायों को शामिल करने को मंजूरी दी।
  • केन्द्र सरकार ढ़ाई सौ शहरों में तंग बस्तियों में रहने वाले तीन करोड़ २० लाख लोगों को किफायती आवास उपलब्ध कराने की योजना शुरू करेगी।
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने विधानसभा में कांग्रेस के वॉकआउट के बीच विश्वास मत हासिल किया।
  • खाद्य मुद्रास्फीति की दर २१ मई को समाप्त सप्ताह में घटकर आठ दशमलव शून्य छह प्रतिशत हुई।
  • सेंसेक्स, दो दिन की बढ़त के बाद ११५ अंक गिरकर १८ हजार चार सौ चौरनवे पर बंद।
  • चीन की ली ना, रूस की मारिया शरापोआ को हराकर फ्रैंच ओपन टेनिस के महिला सिंगल्स फाइनल में पहुंची।
—-
केन्द्र सरकार ने देश के १४ राज्यों और दो केन्द्र शासित प्रदेशों में केन्द्रीय सेवाओं में आरक्षण की सुविधा के लाभ के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग की केन्द्रीय सूची में कुछ और जातियों तथा समुदायों को शामिल करने को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आज हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में अन्य पिछड़े वर्गों की केन्द्रीय सूची में सुधार के राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया। जिन राज्यों में अन्य पिछड़ा वर्गों को ये लाभ मिलेगा वे आंध्र प्रदेश, बिहार, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओड़िशा, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, पश्चिम बंगाल तथा केन्द्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार और पुदुद्चेरी।
—-
सरकार ने देश के ढाई सौ शहरों की मलिन बस्तियों में रहने वाले तीन करोड़ बीस लाख लोगों को किफायती आवास सुविधाएं उपलब्ध कराने की एक महत्वकांक्षी योजना शुरू करने का फैसला किया है। आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में राजीव आवास योजना के पहले चरण को लागू करने को मंजूरी दे दी गई। इस महत्वपूर्ण फैसले के अनुसार तंग बस्तियों के निवासियों को इस योजना के तहत बनाये जाने वाले आवास का मालिकाना हक दिया जायेगा। बाद में गृह मंत्री पी. चिदम्बरम ने यह जानकारी दी।

इस योजना के दायरे में लगभग २५० शहर लाए जाएंगे। इनमें से ज्यादातर शहर एक लाख से ज्यादा की आबादी वाले हैं। केंद्र सरकार झुग्गी झोपड़ी के विकास कार्यों का ५० प्रतिशत खर्च वहन करेगी।
सरकार ने शहरी गरीबों को आवासीय ऋण सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से दस अरब रूपये की प्रारंभिक पूंजी से एक कोष की स्थापना का भी फैसला लिया है जिससे गिरवी के जोखिम की गारंटी दी जा सकेगी।
एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने अनुसूचित जनजातियों के छात्रों को मैट्रिक के बाद की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति देने की शतप्रतिशत केन्द्र प्रायोजित योजना में संशोधन की भी मंजूरी दी।
—-
भारतीय स्पर्धा आयोग देशभर में कृषि उत्पादों के बाजार ढांचे का अध्ययन करायेगा। इस अध्ययन का उद्देश्य प्याज और अन्य चुनिंदा कृषि उत्पादों की आपूर्ति के तौर तरीकों का पता लगाना है।
—-
कांगे्रस कोर ग्रुप की आज नई दिल्ली में हुई बैठक में भ्रष्टाचार और काले धन के मुद्दे पर बाबा रामदेव के अनशन पर जाने के निर्णय पर कायम रहने के बारे में विचार किया गया। बाबा रामदेव ने शनिवार से आमरण अनशन पर जाने की घोषणा की हुई है। प्रधानमंत्री निवास पर कांगे्रस प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा श्री प्रणब मुखर्जी श्री ए के एंटनी, श्री पी चिदम्बरम और श्री अहमद पटेल शामिल थे।
इस बीच, कोर ग्रुप की बैठक के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने श्री मुखर्जी से मुलाकात की और स्थिति से निपटने के तौर-तरीकों के बारे में विचार -विमर्श किया। सरकारी प्रतिनिधि कल फिर बाबा रामदेव से मिलेंगे और काले धन की समस्या और भ्रष्टाचार का मुकाबला करने की बहुकोणीय रणनीति तैयार करने के बारे में उठाये गये कदमों की जानकारी देंगे।

उधर, इसी से जुड़े एक अन्य घटनाक्रम में सरकार के साथ हो रही गंभीर बातचीत को देखते हुए बाबा रामदेव ने आज निर्धारित अपना संवाददाता सम्मेलन रद्द कर दिया। उनके सहायकों ने पत्रकारों को बताया कि योग गुरू कल मीडिया से रूबरू होंगे और ताजा जानकारी देंगे।
—-
कांगे्रस प्रवक्ता शकील अहमद ने कहा है कि भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त करने के बारे में गांधीवादी समाज सेवी अन्ना हजारे और योग गुरू बाबा रामदेव से पार्टी का कोई मतभेद नहीं है। उन्होंने कहा कि यू पी ए सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी और इस पर किसी समझौते का कोई सवाल ही नहीं है। एक प्रश्न के उत्तर में श्री अहमद ने कहा कि केन्द्र ने गैर कानूनी रूप से विदेशो में जमा ३६ हजार करोड़ रूपये की राशि देश में वापस लाने में सफलता प्राप्त की है।
—-
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी० एस० येदियुरप्पा ने विधानसभा में विश्वास मत जीत लिया है। कांग्रेस सदस्यों के वॉकआउट के बीच विधानसभा अध्यक्ष के० जी० बोप्पैया ने मत विभाजन के बाद घोषणा की कि २२४ सदस्यीय सदन में सरकार को ११९ विधायकों का समर्थन प्राप्त है। एक सीट रिक्त है और बहुमत के लिए ११३ सदस्यों की जरूरत होगी।
—-
केरल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जी० कार्तिकेयन को विधानसभा अध्यक्ष चुना गया है। मनोनीत एंग्लो-इंडियन विधायक के वोट सहित नये अध्यक्ष को ७३ वोट मिले। अस्थायी अध्यक्ष एन० शकथन के मार्ग निर्देशन में हुए चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार ए० के० बालन को ६८ मत मिले। अस्थायी अध्यक्ष के मतदान को विपक्ष ने चुनाव प्रक्रिया का उल्लंघन बताया है।
—-
केरल के मुख्यमंत्री ओम्मन चाण्डी ने कहा है कि पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन सुनिश्चित करने के लिए राज्य मंत्रिमंडल के सभी सदस्य और उनके परिजन अपनी संपत्ति की घोषणा करेंगे। यह बात वरिष्ठ अधिकारियों और उनके निजी स्टाफ पर भी लागू होगी।
—-
आंध्र प्रदेश में तेलगूदेशम पार्टी-टीडीपी ने किसानों की समस्याओं को हल करने में नाकाम रहने के आरोप में किरण कुमार रेड्डी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है। टीडीपी अध्यक्ष चन्द्रबाबू नायडू ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव लाने से सदन में किसानों की समस्याओं पर व्यापक विचार विमर्श का मौका मिलेगा। दूसरी ओर सरकार के मुख्य सचेतक विक्रमार्क ने आशा व्यक्त की है कि सरकार अविश्वास प्रस्ताव को जीतने में कामयाब रहेगी। इस समय विधान सभा में कांगे्रस के १५५ और मुख्य विपक्षी दल के ९० सदस्य हैं।
राज्यपाल ई. एस. एल. नरसिम्हन ने अध्यक्ष के चुनाव के लिए शनिवार का दिन तय किया है। विधान सभा के उपाध्यक्ष एन. मनोहर ने इस्तीफा दे दिया है। सत्तारूढ़ कांगे्रस द्वारा उन्हें अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना है।
—-
जम्मू कश्मीर में आज पंचायत चुनाव के १३वें चरण में राज्य के नौ ब्लाकों में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। इस चरण में २४० सरपंचों और एक हजार सात सौ नौ पंचों को चुनने के लिए बडी संख्या में लोगों ने वोट डाले।
—-
उत्तर प्रदेश सरकार ने नई भूमि अधिग्रहण और मुआवजा नीति की घोषणा की है। मुख्यमंत्री मायावती ने आज लखनऊ में इस नीति की घोषणा करते हुए बताया कि इसके तीन हिस्से होंगे। इनमें से एक राष्ट्रीय राजमार्गों, दूसरा विकास कार्यों और तीसरा निजी क्षेत्र द्वारा बिजली संयंत्रों तथा अन्य औद्योगिक इकाईयां लगाने के लिए भूमि अधिग्रहण करने के बारे में होगा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि नई नीति में किसानों को कई तरह की रियायते दी गई है।

जमीन अधिग्रहण के लिए घोषित नई नीति के बारे में मुख्यमंत्री मायावती ने स्पष्ट किया है कि अनीति, अधिग्रहण और मुआवजों के पुराने मामलों पर लागू नहीं होगी। नई नीति में भूमिहीन और सीमांत किसानों को कई तरह की रियायतें दी गई है और किसानों के पक्ष में पिछले वर्ष घोषित पूनर्वास नीति को यथायत लागू करने की बात कही गई है। किसान जब भूमि अधिग्रहण का ही विरोध कर रहे हो और पूराने मामलों में मुआवजें की राशि बढ़ाने के साथ साथ नीजि क्षेत्र के लिए अधिग्रहित जमीनों को वापस करने की मांग पर डटे हुए हो, ऐसे में इस नई नीति के असर को लेकर संदेह उठना स्वभाविक है।
—-
मुम्बई की सत्र अदालत ने पुणे के व्यापारी हसन अली की न्यायिक हिरासत सात जून तक बढा दी है। उसी दिन उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई भी होगी। ५३ वर्षीय हसन अली खान को अवैध धन और कर चोरी के आरोप में सात मार्च को मुम्बई में गिरफतार किया गया था और वह इस समय मुम्बई की आर्थर रोड जेल में बंद है।
—-
केंद्रीय कपड़ा मंत्री दयानिधि मारन ने कहा है कि उन्हें अपना पक्ष रखने के लिये पूरा मौका मिलना चाहिये। चेन्नई हवाई अडडे पर पत्रकारों से बातचीत में श्री मारन ने कहा कि अगर उन्होंने किसी प्रकार की गलती की है तो वे हर किस्म की सजा भुगतने को तैयार हैं। मीडिया में आई खबरों के बारे में सवालों का जवाब देते हुए श्री मारन ने कहा कि मीडिया ने उनके और उनकी पार्टी के खिलाफ सुनियोजित ढंग से प्रचार किया है। श्री मारन ने कहा कि उनके घर में केवल एक ही टेलिफोन कनेक्शन है।
—-
उत्तराखंड में हरिद्वार पुलिस ने आई.एस.आई. के एक संदिग्ध एजेंट को गिरफतार किया है। यह एजेंट मेरठ और रूडकी के सैन्य प्रतिष्ठानों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के अधिकारी को उपलब्ध करा रहा था। जिला पुलिस प्रमुख राजीव खुराना ने आकाशवाणी को बताया कि मेरठ के रहने वाले फुरकान उर्फ के के उर्फ अजय को कल रात हरिद्वार में रूडकी स्टेशन पर गिरफ्तार किया गया। श्री खुराना के अनुसार फुरकान पाकिस्तान में आई एस आई के एक अधिकारी के संपर्क में था।
—-
भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिन की बैठक कल से उत्तर प्रदेश में लखनऊ में शुरू हो रही है। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि बैठक में तीन सौ से अधिक पार्टी पदाधिकारी और सदस्य हिस्सा लेंगे।
—-
खाद्य मुद्रास्फीति की दर २१ मई को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान कम होकर आठ दशमलव शून्य छह प्रतिशत पर आ गई। ऐसा दालों, गेहूं और कुछ वस्तुओं के दाम गिरने के कारण हुआ। आज जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार वाार्षिक आधार पर दालों के दाम नौ दशमलव दो-दो प्रतिशत कम हुए, जबकि गेहूंं शून्य दशमलव सात-सात प्रतिशत सस्ता हुआ। ऐसा गेहूं और दालों की रिकॉर्ड पैदावार के कारण हुआ।
—-
वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने विश्वास व्यक्त किया है कि आने वाले दिनों में मुद्रास्फीति की दर में और भी कमी आएगी। श्री मुखर्जी ने साथ ही अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हो रही वृद्धि के प्रति सचेत करते हुए कहा कि इससे घरेलू मुद्रास्फीति पर असर पड़ सकता है।
—-
मुम्बई शेयर बाजार में दो दिन की बढ़त के बाद आज संवेदी सूचकांक ११५ अंकों की गिरावट से १८ हजार चार सौ चौरानवें पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्‌टी बयालीस अंक गिरकर पांच हजार पांच सौ पचास पर रहा।
—-
चीन की ना ली फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंच गई हैं। सेमीफाइनल में ना ली ने रूस की मारिया शारापोवा को ६-४, ७-५ से हराया। दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस की मारियोन बार्तोली का मुकाबला इटली की फ्रांस्सिका शियावोन से हो रहा है। इस बीच, पुरूष सेमीफाइनल में राफेल नडाल, एंडी मरे के साथ खेलेंगे, जबकि रोजर फेडरर का सामना नोवाक डयोकोविच से होगा।

महिला डबल्स के फाइनल में कल सानिया मिर्जा और एलेना वेसनिना की जोड़ी का मुकाबला चैक गणराज्य की गैर वरीयता प्राप्त जोड़ी एन्ड्रिया ह्‌लावकोवा और लूसी हाड्रेका से होगा।
—-
पश्चिम बंगाल में आकाशवाणी के कर्सियांग केन्द्र ने अपने पचास वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में साल भर समारोह मनाने की घोषणा की है। इस केन्द्र की स्थापना १९६२ में भारत चीन युद्ध के समय हुई थी। युद्ध के दौरान और उसके तत्काल बाद सूचना के प्रचार प्रसार में कर्सियांग केन्द्र ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। यह सिलसिला आज भी जारी है।
—-
भारत संपदा का निर्माण करने वाले विश्व के चार प्रमुख देशों में शामिल हो गया है। विश्व की प्रमुख प्रबंधन सलाहकार कंपनी बोस्टन कनसल्टिंग ग्रुप ने अपनी ताजा रिपोर्ट में २०१० में संपत्ति अर्जित करने वाले देशों में अमरीका, चीन, ब्रिटेन और भारत को पहले चार स्थान पर रखा है।
—-
भारत ने श्रीलंका के पूर्वी प्रांत में युद्ध पीड़ित महिलाओं और उनके परिवारों के पुनर्वास के लिए २० करोड़ तीस लाख रूपये की सहायता दी है। श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त अशोक कांत ने कहा कि इस सहायता का उद्देश्य रोजगार के लिए कौशल विकास के वास्ते प्रशिक्षण देकर महिलाओं को सशक्त और समर्थ बनाना है।
—-
 

NEWS AT NINE
2100 HRS
02  JUNE 2011
THE HEADLINES
  • Government approves inclusion of names of some castes and communities in the central list of other back ward castes from 14 States and two Union Territories.
  • Centre to launch low cost housing scheme to benefit 32 million slum dwellers in 250 cities.
  • Karnataka Chief Minister Yeddyurappa wins vote of confidence in the State Assembly amidst walkout by Congress.
  • Food inflation falls to 8.06 percent for week ended May 21.
  • Snapping two days of gains, Sensex closes 115 down at 18,494.
  • And in French Open Tennis: Li Na of China storms into the Women’s Singles final defeating Russian Maria Sharapova.
||<><><>||
In an effort to enable OBCs in 14 states to avail benefits of reservation in central government services, the government today approved the inclusion of names of some castes and communities in the central list of other backward castes. A meeting of the Union Cabinet chaired by Prime Minister Manmohan Singh accepted the proposal of the National Commission for Backward Classes to amend the central list of OBCs.The states where OBCs will benefit are Andhra Pradesh, Bihar, Goa, Gujarat, Himachal Pradesh, Karnataka, Madhya Pradesh, Maharashtra, Odisha, Rajasthan, Tamil Nadu, Uttar Pradesh, Uttarakhand, West Bengal and Union Territories of Andaman and Nicobar Islands and Puducherry. The Cabinet also approved a payment security scheme for the first phase of the Jawaharlal Nehru National Solar Mission. It extended the gross budgetary support to the Mission to the tune of 486 crore rupees.The scheme will facilitate setting up of 1,000 MW grid connected Solar Power Projects to achieve targets of the mission.
||<><><>||
The government today decided to launch an ambitious low-cost housing scheme to benefit 32 million slum dwellers in 250 cities across the country. A meeting of the Cabinet Committee on Economic Affairs,CCEA, chaired by the Prime Minister Manmohan Singh, approved the launch of the first phase of Rajiv Awas Yojana to facilitate affordable housing for slum dwellers. In a major decision, property rights would be conferred upon the owners of the houses built under the scheme.Home Minister P Chidambaram said after the meeting that the aim of the scheme would be to encourage low-cost housing as well as develop the slums. He said, adding this would go a long way to check proliferation of slums.
The government also decided to establish a mortgage risk guarantee fund to facilitate lending to the urban poor for housing purposes with an initial corpus of 1,000 crore rupees. In another decision, the CCEA approved revision in the 100 per cent centrally sponsored scheme of post-metric scholarship for Scheduled Tribe students. The Home Minister said the financial assistance will be provided to those students who pursue recognised post-matriculation courses. Mr. Chidambaram said that CCEA also approved the upward revision in the incentive amount to a below poverty line house hold for construction of a toilet. He said it will be 3,200 rupees for general areas and 3,700 rupees for difficult and hilly areas.
||<><><>||
The Congress Core Group met this evening in New Delhi in the back drop of Baba Ramdev’s decision to go ahead with fast on the issue of corruption and blackmoney from Saturday. The meeting held at the prime minister’s residence was presided over by the Congress president Mrs. Sonia Gandhi .It was attended by Dr.Manmohan Singh and other senior leaders Mr. Pranab Mukherjee, Mr.AK Antony, Mr.P Chidambaram and Mr. Ahmed Patel. The Prime Minister and Sonia Gandhi held separate talks before the meeting of the Core Group. Meanwhile, senior leaders of the party also met Mr. Pranab Mukherjee after the core group meeting and discussed ways and means to handle the situation.The government representatives will meet Baba Ramdev tommorrow to explain the steps taken by it to curb the menace of black money besides the multi-pronged strategy to fight corruption. In a related development, Baba Ramdev cancelled a press conference scheduled this evening in view of serious dialogue with government.His aides told the reporters that the yoga guru would update the media about conclusive outcome tomorrow.
||<><><>||
The Congress party spokesman Shakeel Ahmed today said that the party has no differences with Anna Hazare and yoga guru Ramdev in the fight to root out corruption.Ahmed told this to reporters in New Delhi while referring to the efforts being made by the Centre to dissuade Ramdev from going on fast from Saturday.He said the UPA government would take strong action against corruption and the government is not ready to make any compromise on the issue.To a question, Ahmed said the Centre had brought back 36,000 crore rupees deposited in banks abroad.
||<><><>||
Mumbai’s sessions court today extended judicial custody of Pune-based stud farm owner Hasan Ali Khan till 7th of this month. His bail plea will also be taken up on the same day. 53-year-old Hasan Ali Khan accused of money laundering and tax evasion was arrested in Mumbai on March 7 and is currently lodged in Mumbai Arthur Road Jail. On 6th May, the Enforcement Directorate filed a charge sheet accusing Khan of acting as a front Man for International arms dealer Adnan Khashoggi. It stated that Khan’s Union Bank of Switzerland account was used to park Khashoggi’s money.
In Uttarakhand, Haridwar police has arrested a suspected ISI agent, who was providing vital information related to Army installations in Meerut and Roorkee to an officer of the Pakistani spy agency. District police chief Rajiv Khurana told AIR that Furkan alias K K alias Ajay, a resident of Meerut was arrested from Roorkee railway station in Haridwar district, last night while he was about to catch a train.
||<><><>||
In Karnataka, Chief Minister B S Yeddyurappa today won a trust vote in the Assembly, his third in nine months. Congress staged a walk out when the Chief Minister moved the confidence motion. Janata Dal-Secular boycotted the session. The BJP Government in the state comfortably sailed through with 119 votes in its favour after 71 Congress members and five independents trooped out of the 224-member house.
Kerala Chief Minister Oommen Chandy has said that all members of his cabinet and their family members will be disclosing their assets as part of ensuring transparent and corruption free administration. This will be also applicable to high level officials of personal staff. Disclosing hundred day action plan of his government in Thiruvananthapuram, Mr Chandy said rice at one rupee per kilogram will be given to BPL families and orphans by September. The Chief Minister added that to make RTI Act more effective in Kerala, application and fee for the same will be accepted online. Mr Chandy further added that apart from special monitoring cell for implementation of central schemes, across the state wages under MGNREGA will be provided within fifteen days itself. To implement Right to Education Act in Kerala a cabinet sub committee has been formed. Hereafter, Chief Minister’s office will be functioning round the clock and all government orders will be placed on website immediately after issuing.
||<><><>||
Food inflation has fallen to 8.06 per cent for week ended May 21. This follows cheaper pulses, wheat and some vegetables. Food inflation, as measured by the Wholesale Price Index or WPI, stood at 8.55 per cent during the previous week. The rate of price rise of food items was as high as 21.15 per cent in the third week of May, 2010. As per data released by government today, prices of pulses were down by 9.22 per cent year-on-year, while wheat became cheaper by 0.77 per cent.
||<><><>||
Finance Minister Pranab Mukherjee today exuded confidence that the rate of price rise would moderate further in the days ahead. He said this while speaking to reporters in New Delhi.
The minister, however, cautioned against high crude oil prices in the international market, as they could have a bearing on domestic inflation.
||<><><>||
Competition Commission of India, CCI, has decided to conduct a study on Market Structures for Agricultural Commodities . The aim is to identify supply side dynamics for select agricultural commodities including onion. Talking to reporters on the day of his retirement, the out going chairman of Commission Dhanendra Kumar said the study will look into structure, degree and nature of market competition at each stage of the supply chain of these commodities .
||<><><>||
In Uttar Pradesh, the State Government today announced a new policy for land acquisition and compensation for public service, urban and industrial authorities and private purposes. Our Correspondent reports that under new policy government’s role in acquiring land for private developers would only be that of a facilitator.
||<><><>||
In Jammu and Kashmir, the 13th phase of Panchayat Elections held in nine blocks of the State concluded peacefully today. Large number of people exercised their franchise to elect 240 Sarpanches and 1709 Panches.
||<><><>||
In West Bengal, All India Radio, Kurseong today launched an year long celebration to mark its 50th year. Akashvani Kurseong was established on 2nd June in 1962 during Sino-Indian war. It played a vital a vital role in disseminating information during the period and is continuing to do so.
||<><><>||
In Yemen, reports say that fighting between government forces and militia of dissident tribal chief Sheikh Sadiq al-Ahmar continues in capital Sana. At least 41 people are reported killed and dozens of others wounded in the past few days. The government troops are engaged in street battles with opposition tribesmen for control of crucial areas in the capital. The Indian Embassy in capital Sana has established a helpline for Indians in Yemen. The helpline telephone number is 00967-711880938 and the email is helpline@eoisanaa.com .
||<><><>||
Sixth seed Li Na has become the first Chinese player to reach the women’s singles final of the French Open championships. In the first semi-final played in Paris today, 29-year old defeated seventh seed Maria Sharapova of Russia in straight sets 6-4, 7-5. The second women’s singles semi-final between defending champion Francesca Schiavone of Italy and Marion Bartoli of France.
||<><><>||

 

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: