>समाचार News news on air (all india radio) 29.05.2011

29 मई

>

दिनांक : २९/०५/२०११
०८००
समाचार प्रभात
——-
मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान से भारत को निशाना बनाने वाले आतंकवादी गुटों पर अंकुश लगाने के प्रभावी कदम उठाने को कहा।
  • नेपाल में राजनीतिक संकट टालते हुए तीन प्रमुख राजनीतिक दल संविधानसभा का कार्यकाल तीन महीने बढ़ाने पर सहमत।
  • अफगानिस्तान में आत्मघाती हमले में तक्खर प्रांत के पुलिस प्रमुख सहित सात लोगों की मौत। गर्वनर घायल।
  • और आईपीएल क्रिकेट में रॉयल चैलेंजर्स बंगलूरू को ५८ रन से हराकर चेन्नई सुपर किंग्स ने फिर खिताब जीता।
——-
 प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा है कि पाकिस्तान में आंतक का तंत्र मौजूद है और पाकिस्तान सरकार को उन आतंकवादी गुटों की गतिविधियों पर अंकुश के लिए कार्रवाई करनी चाहिए, जो भारत को निशाना बना रहे हैं। छह दिन की अफ्रीका यात्रा के बाद दारे सलाम से नई दिल्ली लौटते हुए प्रधानमंत्री ने विशेष विमान में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि पाकिस्तान में हाल के हमलों से भारत का चिंतित होना स्वभाविक है। अमरीकी अदालत में डेविड हेडली के बयान पर प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें कुछ नया नहीं है।
 डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि यूपीए के एजेन्डे में आर्थिक विकास दर नौ से दस प्रतिशत लाने के लिये गति में तेजी लाना अभी बाकी है।
 उन्होंने यह भी कहा कि समाज के सभी वर्गों तक फायदा पहुंचें, यह भी सुनिश्चित किया जाना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार की प्राथमिकताओं में शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास और कृषि क्षेत्र में निवेश बढ़ाना शामिल है। मंत्रिमंडल में फेरबदल की संभावना पर डाक्टर सिंह ने कहा कि अभी उन्हें इस पर सोचना है।
 एक प्रश्न के उत्तर में प्रधानमंत्री ने कहा कि डीएमके अब भी यूपीए में शामिल है। उन्होंने कहा कि सीबीआई टू-जी मामले की छानबीन कर रही है। यह मामला अदालत में है इसलिये इस पर कोई टिप्पणी करना उचित नहीं होगा।
—–
 सरकार ने कहा है कि पाकिस्तान को दी गई मोस्ट वांटेड आतंकवादियों और अपराधियों की सूची की समीक्षा की जा रही है क्योंकि उसमे ंकुछ नाम गलत चले गए थे। नई दिल्ली में कल बी एस एफ के एक समारोह में संवाददाताओं से बातचीत में गृह सचिव जी. के. पिल्लै ने बताया कि पहले दी गई सूची की सी बी आई, राष्ट्रीय जांच एजेंसी और अन्य एजेंसियों द्वारा समीक्षा की जा रही है। जैसे ही समीक्षा पूरी होगी, संशोधित सूची पाकिस्तान को भेज दी जाएगी।

 सीबीआई, एनआईए और अन्य एजेंसियां जैसे ही सौंपे जाने वाली सूची की समीक्षा का कार्य पूरा कर लेगी और अगर कोई संसोधन हुआ, वह कार्य पूरा करके संसोधित सूची पाकिस्तान को भेज दी जायेगी।
 भारत-अमरीका सुरक्षा वार्ता के बारे में श्री पिल्लै ने कहा कि गृह मंत्री पी. चिदम्बरम की अमरीका की गृह मंत्री जैनिट नैपोलिटानो के साथ व्यापक बातचीत हुई जिसमें दोनों नेताओं ने आतंकवाद से संबंधित खुफिया जानकारी, क्षमता निर्माण और कौशल के विकास के बारे में विचार-विमर्श किया।
——-
 जम्मू-कश्मीर में किस्तवाड़ जिले में सेना ने संयुक्त अभियान में लश्करे तैयबा आतंकवादी गुट के एक ठिकाने को नष्ट कर दिया और बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किया। सेना के अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय रायफल और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में लश्करे तैयबा के कमांडर हबीब गुर्जर उर्फ सलमान के छिपने के ठिकाने को नेस्तनाबूद कर दिया गया। इस अभियान में सुरक्षा बलों ने चीन में निर्मित हथगोले, ए के-४७ रायफल के १४० राउंड कारतूस और अन्य सामान बरामद किया।
     —-
 नेपाल में तीन प्रमुख पार्टियों के बीच पांच सूत्री समझौते पर सहमति के साथ ही राजनीतिक संकट टल गया है। इस समझौते में संविधान सभा का कार्यकाल तीन महीने बढ़ाया जाना भी शामिल है।
 यूनाइटिड कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल माओवादी, नेपाली कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टी आफ नेपाल यू एम एल फिलहाल संविधान सभा का कार्यकाल तीन महीने बढ़ाने और तीन महीने के भीतर संविधान का पहला मसौदा तैयार करने पर सहमत हो गई हैं। आम सहमति की सरकार का मार्ग प्रशस्त करने के लिये प्रधानमंत्री झाला नाथ खनाल के इस्तीफे और मधेशी मोर्चा के साथ हुआ पिछला समझौता लागू करके सेना के पुनर्गठन पर भी सहमति हो गयी है।
 समझौते पर यू सी पी एन माओवादी के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल, नेपाली कांग्रेस अध्यक्ष सुशील कोइराला और सीपीएम यू एम एल अध्यक्ष और प्रधानमंत्री झाला नाथ खनाल ने दस्तखत किये। आज तड़के यह समझौता संविधान सभा में पेश किया गया और दो तिहाई से अधिक बहुमत से पारित कर दिया गया। पांच मधेशी पार्टियों के गठबंधन यूनाइटिड डेमोक्रेटिक मधेशी फ्रंट के ७० सदस्य मत विभाजन में शामिल नहीं हुए।
 हमारे संवाददाता ने बताया कि सदन की बैठक कल सुबह ८ बजे शुरू होनी थी, लेकिन पार्टियों के मतभेद के कारण रात सवा ग्यारह बजे शुरू हुई।

नेपाल में कल दिन भर विभिन्न राजनीतिक दलों के गहन चर्चा के बाद आज तड़के अंतरिम संविधान में संशोधिन और संविधान सभा का कार्यकाल बढ़ाने पर सहमती हुई। विभिन्न दलों के बीच हालांकि पांच दिन से विचार-विमर्श जारी था मगर तड़के कामयाबी मिली। तीन महिने की निर्धारित समय मे समझौते पर अमल के लिए राजनीतिक दलों के सामने चुनौतियां हैं। उम्मीद है कि शांति प्रक्रिया और संविधान के मसौदे का काम पूरा किया जा सकेगा। काठमांडू से जे नामचू के रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं सतपाल।
—–
 सरकार ने एक समिति बनाई है, जो देश में काला धन जमा करने और अवैध तरीके से उसे विदेशों में भेजने पर काबू पाने के लिए सम्बद्ध कानूनों को मजबूत करने पर विचार करेगी। नौ सदस्यों की इस समिति की अध्यक्षता केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष सुधीर चन्द्र करेंगे। वित्त मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार यह समिति गैर-कानूनी तरीको से काला धन जमा करने की समस्या से निपटने के मौजूदा कानूनी और प्रशासनिक ढांचे की जांच करेगी।
 समिति छह महीने के अंदर अपनी रिपोर्ट दे देगी।
—–
 अफगानिस्तान में कल तक्खर सूबे के गवर्नर के दफ्‌तर हुए आत्मघाती हमले में उत्तरी क्षेत्र के पुलिस प्रमुख और तीन जर्मन सैनिको समेत सात लोग मारे गये हैं। गवर्नर समेत दस लोग जख्मी हुए। गवर्नर अब्दुल जबार तक्वा के वरिष्ठ सहायक कुतुबद्दीन कमाल ने पुष्टि की है कि इस आत्मघाती हमले में सूबे के पुलिस प्रमुख जनरल दाउद मारे गये और गवर्नर घायल हो गये। हमलावर पुलिस वर्दी में था। तालिबान के प्रवक्ता ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

आत्म घाती हमलावर का मकसद क्षेत्र के शिर्ष अधिकारियों को निशाना बनाना जिसमें वह सफल रहा। जनरल डाउर सोवियत सेना के विरूद्ध लड़ाई से जाने जाते रहे हैें और उत्तर में उनकी छवि बहुत अच्छी थी। अपना नया पद सम्भालने के बाद उन्होंने तालिबान के विरूद्ध कई सफल अभियान चलाये थे और उनकी मौत से क्षेत्र में उनकी सुरक्षा व्यवस्था को धक्का पहुंचेगा। लगभग एक दर्जन लोग घायल हुए हैं जिनमें प्रांतीय गवर्नर और उत्तर अफगानिस्तान में नेटों के सिर्ष कमाण्डर शामिल हैं। राष्ट्रपति हामिद करजई ने घटना की निंदा करते हुए जांच के आदेश दिए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए काबूल से संतोष कुमार।
——-
 अमरीका ने अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को मारने के बाद पांच अन्य मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादियों की एक सूची बनाई हैं जिन्हें वह निशाना बनाना चाहता है। इनके बारे में पाकिस्तान से फौरन खुफिया जानकारी मांगी गई है। इस सूची में मुंबई आतंकी हमले से जुडे आतंकवादी इलियास कश्मीरी, अलकायदा के दूसरे नम्बर के सरगना एयमान अल जवाहिरी और मुल्ला उमर के नाम शामिल हैं। इनमें हक्कानी गुट के सरगना सिराजुद्दीन हक्कानी और अलकायदा के लीबिया कार्रवाई के सरगना अतिया अब्दल रहमान के नाम भी शामिल हैं। अमरीका यह सूची जारी करके इस बात का भी इम्तिहान लेना चाहता है कि क्या पाकिस्तान वास्तव में आतंकवाद के खिलाफ लडाई में गंभीर है।
—–
 जर्मनी के विदेश मंत्री डॉक्टर गीडो वेस्टरवेल दो दिन की भारत यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंच रहें हैं। डॉक्टर वेस्टरवेल कल विदेश मंत्री एस एम कृष्णा से मुलाकात कर आपसी हितों के अलावा क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। उनकी यह यात्रा जर्मनी की चांसलर अंगेला मार्केल की मंगलवार से शुरू हो रही भारत यात्रा से पूर्व हो रही है।
—-
 गाजियाबाद की विशेष सीबीआई अदालत ने उत्तर प्रदेश में २००६ में गौतमबुद्ध नगर जिले में हुए सनसनीखेज+ निठारी हत्याकांड के मुख्य अभियुक्तों में से एक मोनिंदर सिंह पंढेर की जमानत याचिका खारिज कर दी है। सीबीआई के स्पेशल जज श्याम लाल ने पंढेर की याचिका खारिज करते हुए कहा कि अभी पंढेर पर हत्या और बलात्कार के तीन मामलों में मुकदमा चल रहा है। पंढेर ने बिगड़ती सेहत का हवाला देते हुए कहा कि जांच एजेंसी सीबीआई ने सभी मामलों में उन्हें क्लीन चिट दी है।
 हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि पंढेर ने पांच मामलों में सीबीआई अदालत में जमानत की अर्जी दी है। पंढेर दिसंबर २००६ से गाजियाबाद की डासना जेल में बंद हैं। अदालत ने तीन मामलों में जमानत की अर्जी खारिज कर दी है जबकि दो मामलों की जमानत के बारे में फैसला सोमवार को सुनाया जाएगा।
—–
  चेन्नई में कल खेले गए आईपीएल के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को ५८ रन से हरा कर अपना खिताब बरकरार रखा। चेन्नई सुपर किंग्स ने निर्धारित २० ओवर में पांच विकेट पर २०५ रन बनाए। मुरली विजय ने ९५ रन बनाए और उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। जवाब में रॉयल चेलेंजर्स की टीम ८ विकेट खोकर १४७ रन ही बना पाई।
—–
 भोपाल में ओबैदुल्ला खान गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट में दो क्वार्टर फाइनल मैंचों से सेमी फाइनल तक पहुंचने वाली दो टीमें तय हो गई हैं। दो अन्य क्वार्टर फाइनल आज खेले जायेंगे।

मैच में चार गोल करने वाले एयर इंडिया के शिवेन्द्र सिंह को पिलैयर मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। दूसरे क्वार्टर फाइनल में ओ एन जी सी ने पंजाब नेशनल बैंक को चार एक से हराया। ओ एन जी सी के आकाश सिंह पिलियर ऑफ द मैच रहे। टूर्नामेंट के आखिरी दो क्वार्टर फाइनल आज खेले जायेंगे। पहले मैच में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन नाम धारी इलेवन्थ की भिड़ंत होगी। वहीं दूसरे मैच में इंडियन रेलवे का मुकाबला बी पी सी एल से होगा। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।
—-
 जम्मू कश्मीर के मशहूर पयर्टन स्थल पहलगाम में आज गोल्फकोर्स का उद्घाटन किया जायेगा। इसे लेकर स्थानीय लोगों और पयर्टकों में काफी उत्साह है। गोल्फ कोर्स में पयर्टकों के लिये तमाम आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं।
—-
 तम्बाकू उत्पादों की पैकिंग पर इस साल पहली दिसम्बर से चित्रों के माध्यम से नई सख्त चेतावनी देना जरूरी होगा। सरकार ने फेफड़े और मुंह के कैंसर से संबंधित चेतावनी के चार चित्र तैयार किये हैं। यह चेतावनी हर दो वर्ष के बाद बारी-बारी से दी जायेगी पहले एक साल के बाद ऐसा किया जाता था। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने चित्रों के माध्यम से नई चेतावनी से जुड़ी अधिसूचना जारी कर दी है।
     —-
 जापान ने जबरदस्त भूकम्प में तबाह फूकुशिमा परमाणु संयंत्र के निकट समुद्र थाले में सामान्य से सैकड़ो गुना विकिरण का पता लगाया है। जापान के विज्ञान मंत्रालय ने बताया कि पूर्वी जापान के समुद्रतट के आसपास ३०० किलोमीटर लम्बी पट्टी में सक्रिय रेडियोधर्मी सामग्री पायी गई है।
—-
 अमरीका के जोपलिन मिस्सौरी शहर में पिछले रविवार को आए भीषण तूफान में मरने वालों की संख्या बढ़कर १४२ हो गई है और १०५ लोग अभी भी लापता हैं। छह सौ से अधिक स्वयंसेवी और ५० खोजी कुत्ते घरों और कार्यालयों के मलबे के बीच दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं।
—-
 आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों

  पिछले लगभग डेढ़ महीने से चल रहे आईपीएल क्रिकेट के रंगारंग मेले का आखिरकार समापन हुआ। चेन्नई के एक बार फिर चैंपियन बनने और दस करोड़ रुपये की इनामी राशि जीतने की खबर अधिकतर अखबारों के पहले पन्ने पर है। हरि भूमि ने इसे धोनी का धमाल बताया है, जबकि पंजाब केसरी के अनुसार- मुरली की तान पर चेन्नई विजयी।
 जनसत्ता और अमर उजाला ने रक्षा मंत्री एंटनी के दो टूक बयान को सुर्खी बनाया है कि पाकिस्तान अपने यहां मौजूद आतंकी शिविर खत्म करे। राजस्थान पत्रिका ने लिखा है कि अमरीका ने मांगे भारत के गुनहगार।  राष्ट्रीय सहारा के अनुसार – पाकिस्तान पर कब्जा करना चाहता है तालिबान।
 जनसत्ता ने कर्नाटक मंत्रिमंडल में रेड्डी बंधुओं पर विवाद की खबर दी है जबकि नई दुनिया का कहना है कि भाजपा में असली लड़ाई रेड्डी के १६० करोड़ पर है। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है – घमासान थामने मैदान में उतरे गडकरी, राजनाथ। हालांकि देशबंधु कह रहा है कि पार्टी में मतभेद नहीं।
 और चलते-चलते एक नजर दैनिक भास्कर की इस खबर पर कि दुनिया के माथे पर छाने लगी है हिंदुस्तान की ंिबंदी। मैडोना और माइली साइरस जैसी हॉलीवुड हस्तियों के ही नहीं यूरोप की सड़कों पर आम युवतियों के माथे पर भी ंिबंदी देखी जा रही है।


MORNING NEWS
 0815 HRS

28 MAY, 2011

THE HEADLINES:
  • India and the US call for effective steps by all countries to eliminate safe havens and infrastructure for terrorism; US says LeT is as dangerous as Al Qaeda.
  • U.S. Secretary of State Hillary Clinton  asks Pakistan  to take decisive steps against terrorists operating from its soil. 
  • India offers Tanzania all help in creating a pool of world class IT professionals.
  • Political parties in Nepal fail to end deadlock over extension of the interim parliament’s term which ends today.
  • Royal Challenger Bangalore to clash with Chennai Super Kings this evening in the final of the Indian Premier League.
[]><><><[]
 India and the US have called for effective steps by all countries to eliminate safe havens and infrastructure for terrorism. Addressing a joint press conference in New Delhi yesterday, after the first  Homeland Security Dialogue, the Home Minister Mr. P. Chidambaram and his US counterpart Ms. Napolitano said, Pakistan must move expeditiously in prosecuting those involved in Mumbai terror attacks. The two leaders discussed cooperation in the investigations into 2008 Mumbai attacks and committed to expand bilateral cooperation to further strengthen their capacity to secure their countries. Ms. Napolitano said US and India face common threats and they must develop common approaches to deal with it.
 She  said, the Lashkar-e-Toiba is as dangerous an outfit as Al-Qaeda as they seek to take innocent lives.
LeT ranks right up there with Al-Qaeda and Al-Qaeda related groups as a terrorist organisation. One that seeks to harm people and take innocent lives.”
 Ms. Napolitano said India will be given more access to question David Coleman Headley after his trial is over in the Chicago court.
 Mr. Chidambaram charged Pakistan with using terror as an instrument of state policy.
 “After the opening session, they dealt with subjects as port, border and coastal security, mega city  policing and sharing of information  on illicit finance, financial fraud, Cyber  Security and infrastructure protection, capacity building, technology upgradation and modernisation. “
 Mr. Chidambaram said, the state structure in Pakistan has become fragile which is a cause of concern for India. The next round of dialogue will be held in Washington next year.
[]><><><[]
 The US has offered assistance to India in countering money laundering and fake currency menace, besides cooperation in issues related to cross-border terrorism. Secretary of the US Department of Homeland Security Janet Napolitano called on Finance Minister Pranab Mukherjee in New Delhi yesterday and the two leaders explored the untapped areas of bilateral cooperation. In the meeting, Mr. Mukherjee stressed on the need for cooperation in investigations relating to money laundering, drug-money flow, stashing of black money abroad and transfer-pricing mechanism. The two sides also decided to work together in various areas relating to finance ministry with particular emphasis on Customs issues.
[]><><><[]
 The United States has asked Pakistan to take decisive steps against the terrorists operating from its soil. The US Secretary of State Hillary Clinton who arrived in Islamabad yesterday on an unannounced visit, said that she had asked Pakistan‘s President, the Prime Minister as well as the Army Chief to do more to fight militants. She described her visit to Pakistan as a turning point saying that though Osama Bin Laden is dead,  Al-Qaeda and its syndicate of terror remain a serious threat.

“We have reached a turning point. America cannot and should not solve Pakistan‘s problems. That’s upto Pakistan. But in solving its problems, Pakistan should understand, the anti-Americanism and conspiracy theories will not make problems disappear.”
[]><><><[]
 India has conveyed its concern to France over its sale of armament to Pakistan amid apprehensions that such supplies are used for purposes other than fight against terror. The issue was raised during the meeting between Defence Minister A K Antony and the visiting French Defence Minister Gerard Longuet. The visiting dignitary also met Chiefs of Services. Talking to newspersons in New Delhi yesterday, Longuet argued that the French supplies are to enable Pakistan intercept terrorists and nothing else.
[]><><><[]
The Prime Minister has asked all concerned ministries not to sit over the Shunglu committee report on alleged irregularities in the conduct of the 2010 Commonwealth Games and take action on the basis of findings agreeable to them. In a directive issued to the ministries, the Prime Minister Dr. Manmohan Singh has told them that in case they agree with the findings, they should go ahead and take action. In case there was some disagreement with the report, the ministries should get back to the PMO.
 []><><><[]
 Prime Minister Dr Manmohan Singh has said India and Tanzania as two leading democracies should aim to build a broad and ambitious relationship that can serve as a model of cooperation among developing countries. Speaking at the banquet hosted by the Tanzanian President Jakaya Kikwete at Dar-es-salam yesterday, Dr Singh said both countries face the common challenges of accelerating economic development and of ensuring that its fruits reach the most disadvantaged sections. prime Minister Dr. Manmohan Singh said that India is a major buyer of tanzanian agriculture products.

India is a major buyer of Tanzanian agricultural products. Many Indian companies are operating here and are keen to diversify and increase their investment. I agree with the President that the  1.3 billion dollar  level of investment as it stands now is not too small and it should be our joint endeavor to accelerate the tempo of investment and capital flow between our two countries.”
 Pointing out that India and Tanzania should work together for international peace and stability, the Prime Minister said steps should be in place to ensure that the fruits of globalization are shared equitably.
“We are very concerned in the area of peace and security. Terrorism and Piracy are two major problems we both face. We have decided to intensify consultation and co-ordination to combat such acts. India has contributed to several UN Peace keeping missions in Africa.”
 Later launching the Dar-es-Salaam Institute of Technology,  the Prime Minister said India is ready to provide all help to enable Tanzania to create a pool of world-class IT professionals. Dr Manmohan Singh leaves for New Delhi this afternoon after completing his six day long visit to Ethiopia and Tanzania. A report from our correspondent.
 
“Prime Minister’s six day long visit to Ethiopia and Tanzania one of his longest tour’s abroad has energised the relationship and reflects the growing importance India attaches to the African continent. Africa is a destination with innumerable opportunities and India wants to build on its historic relationship by firming up its strategic and economic ties. The second India Africa summit has opened a new era of co-operation. The immense goodwill that India enjoys in the continent, thanks to the contribution in the social sector namely Health, Education besides agriculture has laid the foundation for formidable partnership benefitting both sides.
With Anuragh Vajpayee, Sanjay Ghosh, AIR News, Dar-es-salam.
[]><><><[]
 In Nepal with hours to go before the term of the Constituent Assembly which ends tonight, the major political parties have failed to end the deadlock deepening the constitutional crisis and uncertainty over the peace process. Leaders of the CPN-UML, UCPN(-maoist )in the government and the opposition Congress failed to come to a deal on the extension of the interim Assembly and the peace process. Our correspondent has filed this report

“Uncertainity looms large as Nepal’s political parties are still locked in deadlock over the peace process. The leaders are to continue talks today to try forge consensus .The coalition government has registered a bill for amending the interim constitution and extending the term but it does not have the two-third majority in the 601 member house. The opposition Congress has remained firm in its demand while the Maoist Chairman said this party would not give up arms easily. Though meetings between parties have intensified the stalemate continues with constitutional crisis staring at Nepal .Jane Namchu, AIR News, Kathmandu.”
[]><><><[]
 In Yemen, fighting between government forces and tribal militia has been halted since last evening. Tribal chief Sadiq Al Ahmar said that there is a truce between his fighters and security forces in Sana’a for mediation to take place. Reports quoting tribal and military sources said that 12 tribesmen and several Guards were killed and wounded in fighting yesterday. More from our correspondent.

“The ceasefire has been announced by tribal militia chief after 5 days of deadly fighting with government forces. The clashes have pushed the popular non violent demonstrations against president in the background, which was led by youth since January this year demanding the end of 32 year rule of President Saleh. Earlier, President Saleh refused to sign a Gulf Cooperation Council-sponsored accord that would have seen him cede power in exchange for immunity from prosecution.
Dhirendra Ojha, AIR News.”
 Meanwhile, the Indian government has issued an advisory to Indian nationals in Yemen to exit the country through whatever commercial means available. Till such time they are able to exit, Indian nationals are also advised not to venture out except under absolutely unavoidable circumstances. The Indian Embassy in capital Sana has established a helpline for Indians in Yemen. The helpline telephone number is 00967-711880938 and the email is helpline@eoisanaa.com
[]><><><[]
 The Supreme Court  has said a judge’s conduct “must be exemplary” both within and outside the court. The Apex court has  rejected Sikkim Chief Justice  P D Dinakaran’s plea that he can’t be impeached for alleged misconduct not connected with discharge of judicial duties.
A bench of justices G S Singhvi and A K Patnaik said a judge cannot walk into a shopping mall, pick up an article of his choice and simply walk away without footing the bill.    
The bench remarked  that  any conduct that brings down the dignity of the court cannot be accepted.
[]><><><[]
 In Uttar Pradesh one person has been detained from Ghaziabad district in connection with the low-intensity explosion on Wednesday outside the Delhi High Court. Our Lucknow correspondent reports that a team of Delhi Police’s Special Cell, investigating the case, conducted raids in Pilkhuwa area of the district and picked up one youth.
[]><><><[]
 Defending champions Chennai Super Kings will clash with Royal Challenger Bangalore in the final of the Indian Premier League  today at the M.A. Chidambaram Stadium in Chennai at 8 P.M. Earlier, Chennai Super Kings  romped into the finals by thrashing  Mumbai Indians by 43 runs.
[]><><><[]
NEWSPAPERS  HEADLINES
The statements by Janet Napolitano, US secretary for homeland security, currently on a visit to India, and Hillary Clinton, who’s visiting Pakistan, are prominently reported by dailies.  Hindustan Times, The Tribune, The Statesman and The Asian Age have almost identical headlines on their front pages, quoting Napolitano as saying that the LeT is as dangerous as Al Qaeda.  The Tribune describes Hillary Clinton’s statement that there was no evidence of any senior Pakistani official knowing about bin Laden’s whereabouts, but that Pakistan needs to do more, as “Clinton sheathes iron fist in velvet glove.”
A news item in The Asian Age reveals that documents seized at Abbottabad point out to bin Laden and his aides having discussed making a deal with Pakistan, entailing refrain from attacking the country in exchange for protection to bin Laden.
With Sachin Tendulkar, Yuvraj Singh and Gautam Gambhir out of the team visiting the West Indies, The Asian Age has called it a Minus-3-star team.  The headline in Hindustan Times reads, “Carribean jinx: Yuvi on sick list, Sachin opts out”
The top story in The Indian Express relates to the recommendation by the country’s Chief Economic Adviser, that to fight inflation the government must open multi-brand retail to foreign direct investment.
The front page of The Pioneer carries as many as four news stories related to Mercy petitions.  While one says, that Bhullar, whose mercy petition was rejected by the President, is exploring other options; another reports that the BJP has accused the UPA Government of misrepresenting facts relating to taking up each case according to sequential order, citing the pending petition of Afzal Guru. 
The Times of India reports of a rift in the BJP with Sushma Swaraj accusing Arun Jaitley and others of backing the controversial Reddy brothers of Bellary.
[]><><><[]
 २९.०५.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

 मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि तेल की ऊंची कीमतो के बावजूद देश की विकास दर साढे आठ प्रतिशत रहेगी।
  • केन्द्र ने काले धन के विस्तृत आकलन का काम नये सिरे से शुरू किया।
  • एयर इंडिया छोटे शहरों के लिए नई उड़ानें शुरू करेगा।
  • दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दो दिन के भीतर केरल पहुंचने की संभावना।
  • भोपाल में ओबैदुल्ला खान गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट के पहले र्क्वाटर फाइनल में इंडियन ऑयल कारपोरेशन का मुकाबला नामधारी इलेवन से। दूसरे र्क्वाटर फाइनल में बी पी सी एल और इंडियन रेलवे आमने-सामने।
  • लन्दन में चैम्पियन्स लीग फुटबॉल टूर्नामेंट बार्सिलोना ने जीता।
—–

 प्रधानमंत्री ने आशा व्यक्त की है कि सरकार तेल की ऊंची कीमतों के बावजूद मौजूदा वित्त वर्ष में साढे+ आठ प्रतिशत की विकास दर हासिल कर लेगी। इथियोपिया और तंजानिया की यात्रा से लौटते हुए विशेष विमान में संवाददाताओं से बातचीत में डॉ० सिंह ने कहा कि रिजर्व बैंक ने अपनी वार्षिक मौद्रिक नीति में अनुमान व्यक्त किया है कि मौजूदा वित्त वर्ष में आर्थिक विकास दर आठ प्रतिशत रहेगी, जबकि पिछले वर्ष यह आठ दशमलव छह प्रतिशत थी।
 कृषि की हालत और मुद्रास्फीति पर इसके असर का जिक्र करते हुए डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि अगर मॉनसून सामान्य रहा है तो महंगाई पर काबू पाने में हमारी स्थिति मजबूत होगी। भूमि अधिग्रहण नीति के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार संसद के मॉनसून सत्र में इस बारे में विधेयक लाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण का मुद्दा बहुत संवेदनशील बन गया है और इस बारे में चिंताओं को दूर करना जरूरी है। उन्होंने सभी पक्षों से अपील की कि वे इस मुद्दे का राजनीतिकरण न करें। प्रधानमंत्री ने कहा कि बेरोजगारी और गरीबी जैसी समस्याओं के समाधान के लिए औद्योगीकरण बहुत जरूरी है लेकिन इसके लिए भूमि अधिग्रहण से किसानों की आजीविका नहीं छीनी जानी चाहिए।
 प्रधानमंत्री ने  कहा कि अन्तरराष्ट्रीय मुद्राकोष के प्रबंध निदेशक के पद के संभावित उम्मीदवार के बारे में भारत विभिन्न देशों के संपर्क में है।
डॉ. मनमोहन सिह ने पाकिस्तान में आतंकी तंत्र के सक्रिय रहने पर चिंता व्यक्त करते हुए पाकिस्तानी नेतृत्व से कहा है कि वे सतर्क हो जायें और भारत के खिलाफ वहां से कार्यवाही करने वाले जिहादी गुटों पर अंकुश लगाएं। कराची पर हाल के हमले के मद्देनजर पाकिस्तान को सचेत करने का संदेश देते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि वहां सक्रिय आतंकी तंत्र स्वयं उसके लिए भी घातक है, इसलिए इन गुटों के खिलाफ अधिक प्रभावशाली कदम उठाये जायें।
  मंत्रिमंडल में फेरबदल की संभावना के बारे में डॉक्टर सिंह ने कहा कि वे इस पर विचार करेंगे।

    —–

 सरकार ने देश के भीतर और बाहर की बेनामी आय और संपत्ति का आकलन करने का काम नए सिरे से शुरू किया है। इस वर्ष मार्च में शुरू हुआ यह अध्ययन डेढ़ वर्ष में पूरा हो जायेगा। वित्त मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, इस अध्ययन से काले धन के कारोबार को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों और राष्ट्रीय सुरक्षा पर इसके प्रभाव का पता चलेगा।
 देश में काले धन , इसके विदेश में अवैध हस्तांतरण की रोकथाम और इसकी वसूली के वास्ते कानून सख्त करने के तरीकों की पड़ताल के लिए सरकार ने एक समिति बनाई है। नौ सदस्यों की इस समिति के अध्यक्ष केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष  सुधीर चन्द्र होंगे। 
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस अध्ययन में, बेनामी धन की पहचान और उसकी रोकथाम तथा उसे अर्थव्यवस्था की मुख्यधारा में लाने के उपाय भी सुझाए जायेंगे

आए दिन का चर्चा आम हो गई हैं किसी को भी पता कितनी  मात्रा में काला धन देश में मौजूद हैं और कितनी मात्रा मे  विदेशों में छुपाया गया हैं। अनुमानों की मात्रा ५०० करोड से लेकर १ अरब ४०० अमरीकी करोड  डालर तक हो सकती हैं। हाल मे ही किए गए ग्लोबल फाइनेस के मुताबित यह  अवैध  धंधा ४६२  करोड डालर का हो सकता हैं। लेकिन ये सारे  अनुमान मात्र हैं कोई भी सही आंकडा उपलब्धि नहीं हैं। सरकार का यह कदम  दिशा में  सार्थक  कदम  माना जाता हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए मनीकांत ठाकुर

——

 केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने झारखण्ड में भ्रष्टाचार का पर्दाफाश करने वाले नियामत अंसारी की कथित हत्या की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून-मनरेगा के पैसों के गबन में अपराधियों के साथ  प्रशासन की सांठगांठ का पर्दाफाश करने के कारण अंसारी की कथित रूप से हत्या कर दी गई थी। मंत्रालय के सचिव बी के सिन्हा की अध्यक्षता में दो सदस्यों के जांच दल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि स्थानीय ठेकेदारों और सरकारी अधिकारियों को बचाने के लिए नक्सलियों ने अंसारी की हत्या की। रिपोर्ट में लातेहार के उपायुक्त राहुल पुरवार के खिलाफ, ड्यूटी में लापरवाही बरतने और मनरेगा के तहत योजनाओं के लिए राशि का दुरुपयोग रोकने में नाकाम रहने के कारण कार्रवाई करने को कहा गया है। मनरेगा के उपसचिव रोहित कुमार भी इस जांच दल के सदस्य थे।

—–

 एयर इंडिया अपने बेड़े में और अधिक विमानों को शामिल करने तथा छोटे शहरों के लिए उड़ानें शुरू करने की तैयारी कर रही है। एयर इंडिया महानगरों को अन्य शहरों से जोड़ने के लिए भी , मौजूदा मार्गों पर कम व्यस्तता वाले समय में नई उड़ानें शुरू करने पर विचार कर रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसके लिए व्यवहार्यता अध्ययन किया जा रहा है। एयर इंडिया को बिहार में भागलपुर, झारखंड में देवघर और उत्तर प्रदेश में आगरा तथा गोरखपुर जैसे छोटे शहरों से हवाई सेवा शुरू करने के अनुरोध मिल रहे हैं।
 एयर इंडिया ने दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों को महानगरों से जोड़ने के लिए, हाल ही में दिल्ली- ग्वालियर- मुम्बई- ग्वालियर- दिल्ली, दिल्ली- रांची- दिल्ली और दिल्ली- कानपुर- कोलकाता- कानपुर- दिल्ली के बीच उड़ानें शुरू की हैं।एयर इंडिया, दिल्ली- विशाखापटनम- चैन्नई- विशाखापटनम – दिल्ली, दिल्ली से कोयंबटूर, दिल्ली- वड़ोदरा- सूरत और दिल्ली से पोर्टब्लेयर के बीच उड़ानें शुरू करने की योजना बना रही है।
 एयर इंडिया पूर्वोत्तर राज्यों में बेहतर हवाई सेवा के लिए गुवाहाटी को बड़ा हवाई केंद्र बनाने की योजना भी तैयार कर रही है।

—–

 जम्मू कश्मीर की बनीहाल – काज+ीगुंड रेलवे लाइन को जोड़ने वाली भारत की सबसे बड़ी रेल सुरंग का दिसम्बर २०१२ में उद्घाटन किया जायेगा। इस सुरंग के निर्माण के बाद कश्मीर, रेल माध्यम से देश से अन्य क्षेत्रों से जुड़ जायेगा। पीर पंचाल पवर्तीय श्रृंखला की ये ग्यारह किलामीटर लम्बी सुरंग कश्मीर घाटी के काज+ीगुंड के जम्मू क्षेत्र को बनिहाल इलाके से मिला देगी। यह आजादी के बाद देश की सबसे बड़ी पर्वतीय रेल निर्माण परियोजना है। लाखों लोगों के सपनों को साकार करने के लिए इस परियोजना पर दिन-रात काम चल रहा है

—–

 मणिपुर सरकार ने गैर-कानूनी गतिविधियों का प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से समर्थन करने वाले बयानों, रिर्पोट और समाचारों के प्रकाशन तथा प्रसारण पर रोक लगा दी है। राज्य के विशेष गृह सचिव ए.के. सिन्हा ने इस बारे में इलेक्ट्रोनिक और प्रिंट मीडिया पर  रोक लगाने का सरकार का आदेश कल जारी किया। सरकारी सूत्रों ने इम्फाल में बताया कि इस आदेश का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

—–

 झारखंड सरकार ने खाद्य तेल पर मूल्य संवर्धित कर को चार से घटाकर डेढ़ प्रतिशत करने का निर्णय लिया है। यह फैसला राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। बैठक में कृषि बाजारों पर लगने वाले करों को भी दो से घटाकर एक प्रतिशत करने का फैसला किया गया।
 राज्य के मंत्रिमंडल सचिव आदित्य स्वरूप ने रांची में संवाददाताओं को बताया कि मंत्रिमंडल ने गरीबी रेखा से नीचे के ग्यारह लाख अतिरिक्त लोगों को एक रूपये प्रति किलो की दर से बीस किलोग्राम चावल मुहैया कराने के लिए एक सौ इकसठ करोड़ रूपये मंजूर किये हैं।

—–

 जर्मनी की चांसलर एंग्ला मर्केल ने भारत को बहुत ही ऊर्जावान राष्ट्र बताया है और कहा है कि इसमें सहयोग की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। एशिया की अपनी यात्रा के शुरू में भारत रवाना होने से तीन दिन पहले बर्लिन में अपने साप्ताहिक इंटरनेट वीडियो सम्बोधन में उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल स्तर पर पहला अंतर सरकारी विचार-विमर्श, उनकी भारत यात्रा का प्रमुख कार्यक्रम होगा। भारत और जर्मनी, एक दशक से भी अधिक समय के बाद महत्वपूर्ण भागीदारी पर उच्च स्तर पर संबध बना रहे हैं। सुश्री मर्केल की यात्रा भारत और जर्मनी के बीच सफल राजनयिक सम्बन्धों की ६०वीं वर्षगांठ के सिलसिले में हो रही है। वे भारत में जर्मनी वर्ष के समारोह में भी हिस्सा लेंगी। सुश्री मर्केल ने बताया कि इस आयोजन का विषय-भारत और जर्मनी के बीच सहयोग की अपार संभावनाएं है। आपसी सहयोग के क्षेत्रों का जिक्र करते हुए सुश्री मर्केल ने कहा कि जर्मनी उद्योग और गरीबी उन्मूलन में सहायता देकर भारत के सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना चाहता है।

—–

 वर्ष २०१०-११ में भारत के सेवा क्षेत्र में सीधे विदेशी निवेश में साढ़े २२  प्रतिशत की गिरावट आई है। सेवा क्षेत्र में इस अवधि में तीन अरब चालीस करोड़ डॉलर का  निवेश किया गया। उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार इस क्षेत्र में विदेशी निवेश, देश के आर्थिक विकास में ५० प्रतिशत से अधिक का योगदान करता है। विशेषज्ञों के अनुसार विशेषकर यूरोपीय बाजारों में वैश्विक वित्तीय संकट के कारण विदेशी निवेशक बहुत संभलकर निवेश कर रहे हैं

—–

 जापान के प्रधानमंत्री नाउतो कान को इस सप्ताह संसद में अपने खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किये जाने का खतरा है। ग्यारह मार्च को आये भूकम्म, त्सुनामी और परमाणु आपदा से निपटने के तौर-तरीकों को लेकर उनकी कड़ी आलोचना की जा रही है। मुख्य विपक्षी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता और इसकी सहयोगी न्यू कोमेइतो पार्टी ने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की धमकी दी है।

—–

  अफगानिस्तान के दक्षिणी हलमंद प्रांत में नेटो के हवाई हमले में १४ लोग मारे गये और छह घायल हुए। प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता दाऊद अहमदी ने बताया कि अमरीकी सैनिकों पर तालिबान की गोलीबारी के बाद नौज+ाद जिले के दो मकानों पर हमले किये गये थे। हमले में पांच लड़कियां सात लड़के और दो महिलाएं मारी गयी हैं।

 —–

केरल में अगले दो दिनों के भीतर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पंहुचने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, केरल के तटवर्ती इलाकों में मंगलवार तक मॉनसून की वर्षा होने की संभावना है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि केरल में पिछले दो दिनों से मॉनसून-पूर्व की बारिश हो रही है।

—–

मानसून के अगले ४८ घंटो मे केरल और लक्ष्य द्वीप पहुचने की संभावना हैं। मानसून के दक्षिण अंडमान मे देरी के बनने के बावजूद ये केरल मे ३१ मई को पहुच जाएगा। पिछले वर्ष भी  दक्षिण-पश्चिम  मानसून ३१ मई को ही पहुचा था। मौसम विभाग पिछले ६ वर्षो से मौसम का पूर्वानुमान बताने मे उच्च  तकनिकी का सफल प्रयोग करता रहा हैं। पिछले साल का मानसून किसानों के लिए लाभ दायक  रहा था। तिरूवंतपुरम से आर के पिल्लई की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से

—–

भोपाल में चल रहे ओबैदुल्ला खान गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट के  क्वार्टर फाइनल में आज इंडियन ऑयल कार्पोरेशन का मुकाबला नामधारी इलेवन से और बीपीसीएल का इंडियन रेलवेज+ से होगा।
 एयर इंडिया और ओएनजीसी, सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। कल शाम खेले गए पहले क्वार्टर फाइनल में एयर इंडिया ने एमपी हॉकी अकादमी को आठ- शून्य से करारी शिकस्त दी। दूसरे क्वार्टर फाइनल में ओएनजीसी ने पंजाब नेशनल बैंक को चार- एक से हराया।

 यूरोप के सबसे महत्वपूर्ण क्लब फुटबाल प्रतियोगिता में, बार्सिलोना ने चैंपियंस लीग जीत ली है। लंदन में वैम्बले स्टेडियम में खेले गए फाइनल में बार्सिलोना ने मैंनचेस्टर यूनाइटेड को ३-१ से मात दी। हॉफ टाइम तक दोनों टीमों ने एक-एक गोल किया था लेकिन दूसरे हॉफ के पहले दस मिनट में ही बार्सिलोना के लियोनेल मेसी और उसके बाद डेविड विला ने गोल कर अपनी टीम को जीत दिला दी।
—–
 भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड- सेबी ने कई आईपीओ की मांग ज्यादा दिखाने के लिए बोली लगाने में फर्जीवाड़े की जांच शुरू की है। यह जांच अगले महीने तक पूरी हो जायेगी।
 आरोप है कि निवेशकों को आकर्षित और गुमराह करने के लिए फर्जी बोलियां लगाई गईं ताकि आईपीओ का ग्राहक- स्तर ज्यादा दिखाया जा सके।

—-

 भारत में एड्स से प्रभावित लोगों की वार्षिक संख्या में पिछले दशक के दौरान ५० प्रतिशत की और कमी हुई है।नई दिल्ली में  केन्द्रीय स्वाथ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पिछले दो वर्षों के दौरान इस रोग को नियंत्रित करने के लिए अनेक नये उपाय किये गये हैं।
 एंटी रेटरोवायरल ट्रीटमेंट – ए आर टी के राष्ट्रीय कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर बी बी रेवाड़ी ने आकाशवाणी को जानकारी दी कि एंटी रेटरोवायरल ट्रीटमेंट की द्वितीय श्रेणी की महंगी सुविधा आम जनता को  उपलब्ध कराई जा रही है।

देश में एंटी रेट्रोवायरल थेरेपी फ्री दी जाती हैं फस्टलाइन अभी तक जो फस्टलाइ थेरेपी में कुछ सालो फेल या उस पर  रेस्पोंड कर देते थें उन्हें सेकेंड लाइन ट्रीटमेंट  दी जाती थी जो बहुत कोस्टिली थी पहले को बीपीएल श्रेणी के लोगो को फ्री मिलती थी। वो अब सब के लिए फ्री कर दी है।
डॉक्टर रिवाडी ने बताया कि शिशुओं की शुरूआती जांच के राष्ट्रीय कार्यक्रम के लागू होने से एड्स रोग के लक्षण वाले शिशुओं और १८ महीने से कम आयु के बच्चों की निगरानी संभव हो गयी है।

एक और नया जो इनेसिएटिव  लिया गया है जिसको अर्ली इंफेटायर डाइग्नोसिस कहते हैं यानि बच्चे १८ महीने से कम उम्र के है और एचआई वी के इंफेक्ट अपने मदर से जन्म  हुआ हैं उनमं एचआई वी के जांच के लिए स्पेशल  टेकनीक डीएनए पी आर पीसीआर चालु की  गई हैं जिससे हमें जल्दि पता चल सके कि वे एचआईवी इंफेक्टेड  है और हम जल्दि से ट्रीटमेंट शुरू कर सके

—-

 कल तड़के, सूर्योदय से ठीक पहले, खगोलप्रेमी चार ग्रहों और दूज के चांद का अद्भुत नजारा देख सकेंगे। भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान के पूर्व प्रोफेसर आर सी कपूर का कहना है कि इस अवसर पर बुध, शुक्र, मंगल और बृहस्पति ग्रह एकदम पास-पास दिखेंगे। उन्होंने कहा कि इन चार ग्रहों को इस महीने के शुरू से ही एक साथ देखा जा रहा है और कल इनके साथ दूज के चांद की मौजूदगी इस दृश्य को और मनोहारी बना देगी।

—–

इस सप्ताह की खबरों में प्रधानमंत्री की अफी्रका यात्रा ,शिकागो की अदालत में मुंबई आतंकी हमले कें आरोपी डेविड हेडली का कबूल नामा,कराची में नौसैनिक अड्डो पर आतंकवादी हमला  , पाकिस्तान पर  आतंकवाद को सरकारी नीति की तरह इस्तेमाल करने का आरोप, छत्तीसगढ़ मे नक्सली हमला यूपीए सरकार के दूसरे कार्यकाल की वर्षगाठ और लोकपाल बिल की मसौदा समिति की बैठक खास तौर पर सुर्खियो मे रहीं।
 प्रधानमंत्री की  तंजानिया और इथोपिया यात्रा पर २५ मई को देशबंधु ने लिखा २०१५ तक व्यापार दुगना करने का लक्ष्य, इकनॉमिक्स टाइम्स ने विकासशील देशों को  एक जुट होने की प्रधानमंत्री की सलाह को अहमियत दी। बुधवार को राष्ट्रीय सहारा ने संभावनाओ के नए द्वार शीर्षक से संपादकीय टिप्पणी की-सभी जानते है कि अ्रफ्रीका के प्रति भारत की सद्भावना नीति नई नहीं हैं। उससे व्यापारिक संबंध बढ़ाकर भारत उसका भी विकास चाहता हैं जबकि चीन की दृष्टि उसके प्रति व्यापारिक रहीं हैं शुक्रवार को हरि भूमि ने लिखा प्रधानमंत्री की यात्रा ने भारत अफीकी देशों के बीच कूटनीति को नया आयाम दिया। अफीकी देशों के विकास मे अहम योगदान उनका विश्वास अर्जित करने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल है।दोनो पक्षों के लिए इस यात्राका महत्व ?
  कल राष्ट्रीय सहरा ने लिखा आने वाले समय में अफीका के साथ हमारी भागी दारी का रंग जरूर दिखेगा।
 मुंबई आतंकी हमले में आईएसआई और लश्करे तइयबा के शामिल होने का  डेविड कोलमैन हेडली का बयान २४ मई को तमाम अखबारो की हेडलाईन बना । २५ मई को  नवभारत टाईम्स ने संपादकीय मे लिखा ढाई साल पहले मुंबई पर हुए आतंकी हमले की परते सात समुद्रर पार अमरीका के शिकागो  की अदालत में  ख्ुाल रही हैंआगे लिखा हैं  पाकिस्तान कें सरकारी ढ़ाचे में अगर  आतंकी संगठनों से करीबी रिश्ते रखने वाले लोग हैंतो उनकी तरफ आंखे बंद करके पाकिस्तान सरकार लगातार अपनी ही  परेशानी बढ़ा रहीं हैं अब समय आ गया हैं कि वह इसे प्रतिष्ठा का सवाल  बनाना छोड दें और आतंकवाद से सख्ती से निपटे।
 सवाल -पाकिस्तान के भीतर और उसे लेकर बाहर जो अंतराष्ट्रीय समीकरण हैं । क्या उसमे एसी संभावना नजर आ रहीं हैं कि पाकिस्तान आतंकवाद से निपटेगा?
 कराची  नौसैनिक अड्डे पर हुए हमले का  हवाला देते हूए   मंगलवार को अमर उजाला ने लिखा आतंकवाद से पीडित होने के बावजूद पाकिस्तान अपने भीतर झाककर देखने को तैयार नहीं हैं।
जनसत्ता ने आशंका प्रगटकी पाकिस्तान के  परमाणु ठिकानो और  हथियारो तक  दहशत गर्दो तक पहुच हो गई तो क्या होगा ?
राष्ट्रीय सहारा ने एक अलग ही नजरिए से संपादकीय टिप्पणी की कि पाकिस्तान की सेना आज अपने ही लोगो के बीच बेनकाब हो चुकी हैं कि भारत विरोध का हौवा खडा करके उसने न तो अपने देश में लोकतंत्र को पनपने दिया और न ही खुशहाली आने दी। जनसत्ता का  भी सुझाव था कि अगर पाकिस्तान भारत को दुश्मन समझने की मानसिकता से बाहर निकल कर अपनी बुनियादी समस्याओ पर ध्यान केंद्रित करे तो उसे आतंकी चुनौतियो से पार पाने में काफी मदद मिल सकती है।
भारत अमरीका के बीच आतंरिक सुरक्षा पर पहले दौर की वार्ता को भी अखबारो ने खासी अहमियत दी लेकिन शुक्रवार को हरिभूमि ने दिल्ली हाई कोर्ट परिसर मे बम विस्फोटका हवाला देते हुए टिप्पणी की -हमें खुद करनी होगी आतंरिक सुरक्षा। अभी भारत पाकिस्तान मसलो पर अमरीका सिर्फ बयान बाजी तक सीमित
 बुधवार को  हरिभूमि ने छत्तीसगढ मे नक्सली हमले का  संदर्भ  उठाया और  पूछा-आखिर नक्सली हिंसा का यह तांडव  कब तक जारी रहेगा, इसका निदान क्या हैं?
 संपादकीय में अखबार मे सलाह दी इस समस्या से निपटने कें  तरीके तलाशने से पहले सरकार को खुद उहापोह से बाहर आना होगा और यह समझना होगा कि इसके प्रति अपनाया जा रहा टालू रवैया देश को खतरनाक स्थिति  मे पहुचा सकता हैं। नक्सली समस्या से निपटने की लगातार कोशिशों के बीच अखबार की इस संपादकीय टिप्पणी को आप किस रूप मे लेंगें?
लोकपाल बिल की मसौदा बैठक पर २७ मई को राष्ट्रीय सहारा ने  लिखा -अब बैठको का वह दौर आ गया हैं जब सहमति और सौहार्द के आगे सीधे उन मुदृदो पर बाते होगी जिस पर आमने सामने की सोच समझ मे बुनियादी फर्क है।
 अखबार ने आगे लिखा नागरिक समाज ने देश में लोकपाल बिल के लिए जिस तरह दबाव बनाया इस सफलता को खासा महत्व देने के उत्साह में हमे यह  भूल नहीं करनी चाहिए  कि भ्रष्टाचार से निर्णयक  रूप से सिर्फ लोकपाल संस्था ही निपट सकती हैं ।
  असल मे इस पूरे घटना क्रम की सबसे बडी देन हें कि लोकतंत्र में चुनाव के बाद भी सरकार और जनता आमने सामने बैठकर समस्याओ और उनके  समाधान पर  सीधे संवाद कर सकते हैं। सवाल-क्या आप मानते है कि सीधे संवाद का एक मंच कारगर तरीके से तैयार हो रहा हैं?
 कल इकॉनोमिक टाईम्स के मुख्य पृष्ठ पर खबर थी-किसानो ने बदला खेती का भूगोल ,पारंपरिक खेती से अलग प्रयोग कर रहें है देश भर के किसान। महाराष्ट्र के किसान गन्ना के साथ चाय की  खेती और हिमांचल के किसान सेब के अलावा काफी के ंखेती से भी जुड रहें हैें ।सवाल -पारंमरिक तरीके आ रहे हैं इस बदलाव की वजह और इसकी सफलता के आसार?
 कल ही दैनिक जागरण में था शिक्षा के अधिकार का दायरा ८वीं से बढ़कर १०वीं तक करने मे जुड़ गई है केंन्द्र सरकार।१२ वी पंचवर्र्षीय योजना मे शिक्षा का फोकस  पूरी तरह सेंकेंडरी एजूकेशन पर होगा।


MIDDAY NEWS
 1400 HRS
 29  MAY, 2011
THE HEADLINES:
  • Prime Minister expresses confidence that the country will achieve 8.5 percent growth rate despite high oil prices.
  • Centre commissions an in-depth study for estimation of black money within the country and outside.
  • Air India to introduce more flights to new destinations in non-metro cities.
  • South-west monsoon likely to arrive in Kerala within two days.
  • And in sports, Indian Oil Corporation take on Naamdhari Eleven while BPCL meet Indian Railways in the quarter finals of Obaidullah Khan Gold Cup Hockey Tournament at Bhopal.
  • And, Barcelona beat Manchester United 3-1 in the final of the Champions League Football tournament in London.
||<><><>||
Prime Minister Manmohan Singh has expressed confidence that his government will be able to achieve 8.5 per cent growth during the current fiscal despite concerns over high oil prices. Speaking to reporters on board special flight on his way back home from Ethiopia and Tanzania, Dr. Singh said the Reserve Bank in its annual credit policy had pegged the growth for the current fiscal at 8 per cent, down from 8.6 per cent recorded during 2010-11. Referring to agriculture situation and its impact on inflation, Dr. Singh said, if the monsoon is normal, it will strengthen our ability to control food inflation. On the land acquisition policy, the Prime Minister said the government is committed to bring the land acquisition bill in the monsoon session of Parliament. Dr. Singh said the land acquisition has become a very sensitive issue and the acquisition of prime land arouses valid concerns and they have to be addressed. He also appealed to parties not to politicise the issue. Saying industrialisation is essential for the country to solve problems of unemployment and poverty, the prime minister said land acquisition should not become an instrument of depriving farmers of their livelihood. He said India is in touch with various countries for a consensus on the possible candidates for the post of the International Monetary Fund (IMF) Managing Director. Expressing concern over the terror machine still remaining intact in Pakistan, Dr. Singh asked the leadership in Islamabad to now wake up and stop jehadi groups operating from its soil to target India. Sending a message to Pakistan in the wake of the Karachi attack, Dr. Singh said its leadership should realise that the terror machine there is equally hurting them and must take more effective action against the terror groups. On possible next cabinet reshuffle, Dr. Singh said he will apply his mind to it.
||<><><>||
Centre has commissioned an in-depth and fresh study, engaging three top national level institutions for estimation of unaccounted income and wealth held within and outside India. The study which began in March this year will be completed within a period of 18 months. According to a finance ministry release, this study will bring out the nature of activities that encourage money laundering and its ramifications on national security. As already reported, the Government has constituted a Committee to examine ways to strengthen laws to curb the generation of black money in the country, its illegal transfer abroad and its recovery. The Nine-Member committee will be headed by the Chairman of the Central Board of Direct Taxes Sudhir Chandra. The study is being undertaken by National Institute of Public Finance and Policy, National Institute of Financial Management and National Council of Applied Economic Research. More from our correspondent.
The issue of black money has attracted a lot of public and media attention in the recent past. So far there are no reliable estimates of black money generated and held within and outside the country. The different estimates on quantum of black money range between 500 billion to 1,400 billion US Dollars. A recent study by Global Financial Integrity has estimated the illicit money outflow to be 462 billion US Dollars. These estimates are based on various unverifiable assumptions and approximations. Government has, therefore, commissioned these institutions to get an estimation and sense of the quantum of illicit fund generated and held within and outside the country.Manikant Thakur for AIR News. The study has already commenced in March, 2011 and is expected to be completed within a period of 18 months.The study is being undertaken by National Institute of Public Finance and Policy,National Institute of Financial Management and National Council of Applied Economic Research .
||<><><>||
The Union Rural Development Ministry has called for a CBI inquiry into the death of a whistle-blower Niyamat Ansari in Jharkhand. Ansari was allegedly killed by contractors for exposing the criminal-administration nexus in embezzling Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act , MGNREGA, funds. A two-member inquiry team headed by Ministry’s secretary, B.K. Sinha , in his report, viewed the allegation that Ansari was killed by Naxalites as a ploy to cover up the murder and protect local contractors and officials behind it. It has called for serious action against Latehar Deputy Commissioner Rahul Purwar for alleged dereliction of duty and failure to prevent funds from schemes under the MGNREGA being siphoned off.
||<><><>||
The Security Exchange Board of India- SEBI has begun a probe into possible use of fake bids for artificially pushing up the subion levels in numerous IPOs. The probe will be completed by the next month.It has been alleged that fake bids were submitted to inflate subion levels in Qualified Institutional Buyers category to attract and mislead the investors. After the issue closed, these fake bids were allegedly withdrawn or rejected through means like stop payment and wrong cheques. A nexus was allegedly formed by the company promoters, merchant bankers and other operators for these fake bids.
||<><><>||
Foreign Direct Investment, FDI in India‘s services sector has declined by 22.5 per cent to 3.4 billion dollar in 2010-11. According to the latest data released by Industry Ministry, FDI in service secor contributes over 50 per cent in the country’s economic growth. The services sector, both financial and non-financial services had attracted FDI worth 4.39 billion dollar during 2009-10. The United States, United Kingdom, Mauritius, Singapore, Netherlands, Japan, Germany and the UAE, among other countries which are the major investors in India. According to the experts, global financial problems, particularly in the European markets are making players cautious of undertaking overseas investments.
||<><><>||
Meghalaya Governor R. S. Mooshahary has appealed to the civil society, non-governmental organizations and other stakeholders to join hands to ensure implementation of the Right to Information, RTI Act 2005 to check corruption. Speaking at a seminar organised by a voluntary organization in Guwahati, he said, while legislation is necessary to address an issue such as disclosure of information, it is proper implementation that would make a difference at the grassroots. Speaking on the occasion, former Lok Sabha Speaker Purno A Sangma advocated that the Official Secrets Act of 1923 need to be either repealed or amended for successful implementation of the RTI. Former Union Minister, and senior Congress leader, Mani Shankar Aiyar who also spoke on the occasion was of the view that gram sabhas could be empowered to lead more people to understand and use of the RTI Act.<>
In Manipur, government has imposed restrictions on both print and electronic media in the state from publishing news items, reports or statements which directly or indirectly supported unlawful activities. A government order in this connection was issued yesterday by the state special secretary (Home) A K Sinha. Official sources said in Imphal today that stern action would be taken against concerned media if they continue to do so. The sources said, newspapers and state-based electronic media have been freely publishing news items or statements which directly or indirectly supported unlawful or illegal activities of various militant outfits in the past some months. Even the news stories which threatened the integrity and unity of India were published, the sources added.
||<><><>||
Air India is gearing itself to cash in on the opportunity by adding more aircraft to its fleet and introducing flights to new destinations in non-metro cities. The national carrier is also considering introducing flights on the existing routes during non-peak hours connecting tier-II and tier-III cities with the metros. Our correspondent quoting sources reports, feasibility study is going on about the possible load and ways to connect those non metro towns. Air India is getting requests from small towns like Bhagalpur in Bihar, Deogarh in Jharkhand, Agra and Gorkhapur in Uttar Pradesh to begin air services. In an effort to connect more tier-II and tier-III cities with metros, Air India has recently launched Delhi-Gwalior-Mumbai-Gwalior-Delhi, Delhi-Ranchi-Delhi and Delhi-Kanpur-Kolkata-Kanpur-Delhi flights. Apart from these, Air India is planning to launch Delhi-Vizag-Chennai-Vizag-Delhi, Delhi-Coimbatore, Delhi-Vadodara-Surat, Delhi-Port Blair flights in the next phase.
||<><><>||
India‘s longest railway tunnel connecting Banihal-QaziJund rail line will be commissioned by December 2012. This will connect Kashmir with rest of the country by train. The 11 kilometre long tunnel, passing through the Pir Panjal mountain range, will link Qazigund in Kashmir, with Banihal in Jammu region. Speaking to a visiting group of journalists in Srinagar, Northern Railway Chief Administrative Officer Chahatey Ram expressed hope, that it will be operational next year. The Banihal-Qazigund project is part of the 345-kilo metre-long Jammu-Udhampur-Katra-Qazigund-Baramulla railway line. Our correspondent reports, the biggest mountain railway construction project since Independence, and work is going on war footing, to fulfil the dream of a billion people.
Austrian tunnelling method, the latest tunnelling technology first used in the country for the Delhi Metro, is being used for construction of the tunnel, named T-80. The method involves integration of surrounding soil formations into a ring-like support structure. Braving everything from fragile geology and steep topography, workers are working round the clock to realise the dream of billion people. On completion, T-80 will be Asia‘s second-largest tunnel,next only to the 20-km Wushaoling tunnel in Gansu, China. Souvagya Kar, AIR News,
||<><><>||
The Jharkhand government has decided to reduce value added tax (VAT) on edible oil from four to one and half percent. The decision was taken at a Cabinet meeting which also decided to reduce taxes on agriculture markets from two to one percent. Briefing the reporters at Ranchi, the Cabinet Secretary Aditya Swaroop said that, the cabinet also cleared a sum of 161 crore rupees to provide 20 kg rice at one rupee per kg to additional 11 lakh below poverty line (BPL) families.
||<><><>||
The annual new HIV infections in India have declined by more than fifty per cent, during the last decade. Union Health Minister Ghulam Nabi Azad has said that, many new initiatives have been taken to control HIV AIDS cases in the country, during the last two years. Talking to media in New Delhi he said, due to govenments efforts, India continues to be a low prevalence country, in regard to Adult HIV prevalence, which is only 0.31 per cent. Talking to our correspondent, National Programme Officer of Anti Retroviral Treatment -ART, Dr. B B Rewari said, the costly Second Line Anti Retroviral Treatment is being made available to all those who need it. He said, it was available to people living Below Poverty Line and women only.
Dr. Rewari said with the launch of National Early Infant Diagnosis Programme, it has now become possible to closely monitor HIV exposed infants and children below 18 months of age.
Our correspondent adds, that with an estimated 23 lakh 90 thousand persons, living with HIV, government has a great challenge to maintain its low prevalence, in the country.
||<><><>||
German Chancellor Angela Merkel has described India as a large and highly dynamic nation which presented never-ending possibilities for cooperation. In her weekly Internet video address in Berlin three days before leaving for New Delhi at the start of an Asian tour, Ms. Merkel said, the first inter-governmental consultations at the cabinet level will be the main highlight of her India visit. This comes over a decade after the two countries took their relationship to a higher level by agreeing on a strategic partnership. Ms. Merkel told an interviewer that she will be taking along with her five cabinet ministers and representatives of several ministries for the Indo-German consultations. Her visit will also mark the 60th anniversary of the “successful diplomatic relations” between the two countries. She also will attend the opening of the ‘Year of Germany in India‘ with a concert in New Delhi. Ms. Merkel said, the theme of this event speaks for the never-ending possibilities for cooperation between Germany and India.
||<><><>||
Prime Minister of Nepal Jhalanath Khanal has said he will resign when an alternative arrangement is made for the formation of a national consensus government and its formation is materialized. He made this remark after the term of the Constituent Assembly was extended by three months. A five-point deal was signed among three major political parties – Nepali Congress, CPN-UML and UCPN (Maoist) – to pave the way for the extension of the Constituent to accomplish the tasks of peace process and drafting of the new constitution. The deal includes completion of the first draft of the constitution within three months, resignation of Prime minister Jhala Nath Khanal to pave the way for a consensus government, make Nepal army’s structure inclusive by implementing the past agreement with Madhesi Morch. Maoist Chairperson Pushpa Kamal Dahal Prachanda said the parties expect that the draft of the new constitution will come within three months.
||<><><>||
The onset of south-west monsoon is very likely within two days in Kerala. According to met department, all conditions are favourable for monsoon rainfall to touch Kerala coast by Tuesday. Our correspondent reports, for the last two days Kerala is receiveing widespread pre monsoon rainfall.
Isolated heavy pre-monsoon rainfall is likely in Kerala and Lakshdweep duirng the next 48 hours. As indicated earlier, the delayed arrival of monsoon formation in south Aandaman sea has not affected onset of rainfall in Kerala by 31st of May.Last year also south-west monsoon touched Indian sub continent on 31st of May. The met department has been using successfully an indigenously developed statistical method to forecast monsoon for the last six years. Like last year good monsoon rainfall has been forecast bringing instant happiness o farmers across the country”. Ram Krishna Pillai.AIR News,T’Puram.
It was a hot morning for Delhiites today with the minimum temperature recorded two notches above the average at 28.8 degrees Celsius. Maximum temperature was recorded at 40 degrees Celsius a notch above normal. Weathermen have predicted clear sky in the day with the maximum temperature expected to settle at 42 degrees Celsius. The humidity levels settled at 58 percent in the morning.
||<><><>||
Now Sports News; Indian Oil Corporation will take on Naamdhari Eleven and BPCL meet Indian Railways in the quarter finals of the Obaidullah Khan Gold Cup Hockey Tournament at Bhopal today. Air India and ONGC have already entered into the semi- finals. While Air India gave a crushing defeat to MP Hockey academy 8-0 in the first quarter final, ONGC defeated Punjab National Bank 4-1 in the second quarter final.
||<><><>||
The Europe‘s most important Club Football competition, the Champions League has been won by Barcelona. They beat Manchester United 3-1 in the Final held at Wembley Stadium in London. The half time score was one-all but ten minutes into the second half, Barcelona‘s Lionel Messi scored and soon after his teammate David Villa clinched the Spanish victory.
||<><><>||
Jammu and Kashmir Chief Minister Omar Abdullah today inaugurated Pehelgam golf course and thrown it open for golfers at the famous tourist resort. Our correspondent reports from Pehelgam that Chief Minister expressed the hope that this Golf Course will boost the local economy.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: