>समाचार News news on air (all india radio) 27.05.2011

27 मई

>

२७/०५/२०११
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दूसरे भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन को साझेदारी का नया युग बताया, डॉ. सिंह ने कहा- भारत तंजानिया में भारतीय समुदाय के कल्याण और समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध।
  • आंतरिक सुरक्षा पर भारत और अमरीका के बीच पहली वार्ता आज नई दिल्ली में, मुम्बई आतंकी हमले की जांच की प्रगति, आतंकवाद से जुड़ी खुफिया जानकारी के आदान प्रदान और तटीय सुरक्षा पर मुख्य रूप से चर्चा होगी।
  • पाकिस्तान में आतंकवादी हमले में पुलिसकर्मियों सहित २६ लोग मारे गये।
  • जी-८ देशों ने जापान में  फुकुशिमा परमाणु बिजलीघर की आपदा के बाद परमाणु सुरक्षा पर कड़े अंतराष्ट्रीय नियम बनाने को कहा।
  • गुवाहाटी में सीनियर राष्ट्रीय संतोष ट्रॉफी फुटबाल प्रतियोगिता के दूसरे सेमीफाइनल में आज पश्चिम बंगाल का सामना रेलवे से।
——-
 प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि हाल में सम्पन्न दूसरे भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन से भारत और अफ्रीका के बीच साझेदारी का नया युग शुरू हुआ है और यह विकासशील देशों के बीच वास्तविक सहयोग की भावना को दर्शाता है। तंजानिया में दारेस्सलाम में स्वागत समारोह में डॉ. सिंह ने भारतीय समुदाय से कहा कि अफ्रीका के लोगों में भारत के प्रति अपार सद्भाव है।

तंजानिया पूर्वी अफ्रीका के लिए एक मुख्य द्वार है। भारत इस महान देश के साथ अपने संबंधों को काफी अहमियत देता है। तंजानिया में भारतीय मूल के लोगों और प्रवासियों की सबसें बड़ी संख्या है।
  तंजानिया के विकास में चालीस हजार भारतीयों के योगदान की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई दशकों से भारतीय समुदाय अपनी उद्यमशीलता, दृढ़ता तथा कठिन परिश्रम के बल पर अपनी साख बनाने में सफल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि तंजानिया में भारतीय समुदाय के कल्याण और समृद्धि  के लिए भारत सरकार वचनबद्ध है। डॉ. मनमोहन सिंह तनजानिया के राष्ट्रपति जाकाया म्रिशो किकवेटे से आज आपसी मुद्दों पर  विचार विमर्श करेंगे।

दोनों नेता आपसी हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे और दोनों पक्षों के बीच  कुछ समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे। तंजानिया में रह रहे भारतीयों के अलावा स्थानीय मीडिया भी भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा को लेकर काफी सक्रिय है। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह दारेसलाम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में सीडेक द्वारा स्थापित सुपर कंप्यूटर का भी उद्घाटन करेंगे। उनकी ये यात्रा न केवल एक सुंदर पूर्वी अफ्रीकी देश के साथ भारत के साथ संबंधों को और मजबूती देगी बल्कि उद्योग और व्यापार के क्षेत्र में सहयोग के लिए भी महत्वपूर्ण साबित होगी। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, दारेसलाम, तंजानिया।

———
 आंतरिक सुरक्षा पर भारत और अमरीका के बीच पहली वार्ता आज नई दिल्ली में शुरू हो रही है। इसमें मुम्बई आतंकी हमले की जांच में प्रगति,  आतंकवाद से जुड़ी खुफिया जानकारी के आदान प्रदान तटीय सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अपराध में शामिल गुटों के वित्तीय लेन-देन जैसे मुद्दों पर मुख्य रूप से विचार होगा। भारतीय दल का नेतृत्व गृहमंत्री पी. चिदम्बरम और अमरीकी दल का नेतृत्व वहां की आंतरिक सुरक्षा मामलों की मंत्री जेनेट नापोलीटानो करेंगी। दोनों देश, महानगरों की पुलिस व्यवस्था, साइबर सुरक्षा, आतंकरोधी तथा आंतरिक सुरक्षा से जुड़े उपकरणों के हस्तांतरण जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

भारत और अमरीका सुरक्षा वार्ता ऐसे समय में हो रही है जब शिकागो के आतंकवादी तहव्वुर राणा के मुकदमें में नित नये खुलासे हो रहे हैं कि पाकिस्तान किस तरह से नया भर में आतंकवाद फैलाने में लिप्त है। आतंकी डेविड कोलमैन हेडली ने अपनी गवाही में कहा है कि नवम्बर २००८ में हुए मुंबई हमले में आईएसआई और लश्कर-ए-तैयबा का हाथ था। इसमें १६६ लोग मारे गए थे जिसमें छह अमरीकी भी थे। इस वार्ता में माना जा रहा है कि भारत पाकिस्तान को सौंपे गए खूंखार आतंकवादियों और अपराधियों की सूची का मुद्दा अवश्य उठाएगा। आकाशवाणी सामचार के लिए मैं मणिकांत ठाकुर।

——–
 भारत और फ्रांस ने सैन्य सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की है। दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों की कल नयी दिल्ली में बैठक हुई। हाल ही में लड़ाकू विमानों के एक बड़े सौदे में फ्रांसीसी कंपनी दसॉल्त का चयन करने के बाद सौदे को अंंतिम रूप देने के लिए यह मुलाकात हुई। रक्षामंत्री ए के एंटनी और फ्रांस के रक्षामंत्री गेरार्द लोंगेत के बीच नयी दिल्ली के साउथ ब्लाक में ४५ मिनट तक विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई। फ्रांस के रक्षामंत्री ने सेना अध्यक्ष जनरल वी के सिंह और नौसेना प्रमुख एडमिरल निर्मल वर्मा से भी मुलाकात की।
——
आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें न्यूज और भेज दें-५ ६ ७ ६ ७ ४ ४  पर।
——–
 पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र हांगू में एक अदालत परिसर और सरकारी कार्यालयों के नज+दीक आत्मघाती बम हमले में पुलिसकर्मियों समेत २६ लोग मारे गए। हमले में विस्फोटकों से भरे एक वाहन का इस्तेमाल किया गया। विस्फोट में जिला पुलिस प्रमुख और जिला प्रशासन प्रमुख के कार्यालयों को भी नुकसान पहुंचा। तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि यह हमला ओसामा बिन लादेन की हत्या का बदला है। उसने पाकिस्तान में और हमले करने की चेतावनी दी है। वरिष्ठ पत्रकार राहुल जलाली का मानना है कि पाकिस्तान में सेना की पकड़ ढ़ीली पड़ रही है।

 पाकिस्तान के भीतर जो सूरतहाल है वो रोज बद से बदतर होता जा रहा है। हर रोज कहीं न कहीं जो आतंकवादी है वो कहीं भी जाकर हमला कर देते हैं। ये सब दिखाता है कि पाकिस्तान की सिविलियन सरकार तमाशा देख रही है और आर्मी के हाथ में कुछ नहीं रहा। अब ये सवाल सामने आता है कि पाकिस्तान में न्यूक्लियर हथियार जो उन्होंने जमा किए हैं उसकी हिफाजत क्या वे कर पांएगे। इस मामले पर वे पूरे विश्व को ये सोचना पड़ेगा और जल्द ही कुछ करना। इससे पहले कि आतंकवादी इसे अपने कब्जे में लें।

—–
 विकसित देशों के समूह जी-८ के नेताओं ने जापान के फुकुशिमा बिजलीघर में हुई दुर्धटना के बाद परमाणु सुरक्षा के बारे में अंतर्राष्ट्रीय नियमों को और कड़ा करने का आग्रह किया है। जी-८ शिखर सम्मेलन फ्रांस के उत्तरी शहर द्योविले में कल शुरू हुआ पत्रकारों से बातचीत करते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति निकोला सारकोजी ने बताया कि समूह-८ के सदस्य देशों ने परमाणु सुरक्षा के मामले में उच्च स्तर के नियम बनाने की इच्छा प्रकट की, जो असैनिक परमाणु ऊर्जा का इस्तेमाल करने वाले सभी देशों पर लागू होनी चाहिए।
 जापान में मार्च में आये जबरदस्त भूकम्प और त्सुनामी से उसके परमाणु बिजलीघर को नुकसान पहुंचा था।
…….
 सरकार ने दोहराया है कि भूमि अधिग्रहण से सम्बन्धित सभी पक्षों के साथ आम सहमति बनाने के बाद भूमि अधिग्रहण विधेयक संसद के मानसून सत्र में पेश कर दिया जायेगा। कल नई दिल्ली में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि विधेयक को अंतिम रूप देने के लिए यूपीए गठबन्धन के सहयोगी दलों सहित सभी राजनीतिक दलों से सलाह ली जायेगी।

हमारा एक ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स था सरकार का उसमें क्या मापदण्ड अपनाने चाहिए। लैंड एक्विजिशन के लिए कैसे रिहैंबिलिटेशन होना चाहिए उस पे पूरी चर्चा ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की हुई थी। लेकिन हमारा निर्णय यह है कि सबके इनपुटस लेकर हम इस मानसून सेशन में कोशिश करके ये लैंड एक्विजिशन बिल लायेंगे।
 श्री सिब्बल ने कहा कि साम्प्रदायिक तथा लक्षित हिंसा रोकथाम विधेयक – २०११ भी आगामी सत्र में पेश किया जायेगा।  आई आई टी और आई आई एम के बारे में श्री सिब्बल ने कहा कि बदलते परिदृश्य में इन संस्थानों को अनुसंधान प्रधान बनाने पर जोर दिया जा रहा है।

…..
 राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील ने गृहमंत्रालय की सलाह पर पंजाब के देविन्द्र पाल सिंह भुल्लर और असम के महेन्द्र नाथ दास की दया याचिका  नामंजूर कर दी है। भुल्लर को १९९१ में पंजाब में एसएसपी सुमेद सिंह सैनी और १९९३ में तत्कालीन युवा कांग्रेस अध्यक्ष एम एस बिट्टा पर आतंकी हमले की साजिश रचने के जुर्म में २५ अगस्त २००१ को अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। इस हमले में बिट्टा घायल हो गए थे और उनके नौ सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। महेन्द्र नाथ दास को हरकांता दास की हत्या के जुर्म में मौत की सजा दी गई है।
—-
 पाकिस्तान की जेल में बंद सरबजीत सिंह की बहन को पाकिस्तान जाने का वीजा मिल गया है। वे अब लाहौर में अपने भाई से मिल सकेंगी। माना जा रहा है कि सरबजीत ग़लत पहचान के कारण पाकिस्तान की जेल में है। उस पर बम विस्फोटों में शामिल होने का आरोप है, जिसमें कई लोग मारे गए थे। सरबजीत के परिवार में पत्नी, दो बेटियां, बहन और बहनोई है। इन सभी ने वीजा के लिए आवेदन किया था लेकिन पाकिस्तान के दूतावास ने सरबजीत की बहन दलबीर कौर को ही वीजा दिया।

दलबीर कौर का इसी हफ्ते पाकिस्तान जाने का प्रोग्राम है। उन्हें एक महीने का वीजा मिला है जिसे साठ दिनों के भीतर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बार अपने पाकिस्तान दौरे के दौरान उन्हें अपने भाई की रिहाई के संबंध में कोई अच्छी खबर मिलने की आशा है। दलबीर कौर के पाकिस्तान के अंदरूनी मामलों के मंत्री रहमान मलिक और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मिलने की संभावना है। इस संबंध में सरबजीत के वकील ओवेद शेख ने उनकी विनती संबंधित विभागों को भेज दी है। राजेश बाली, आकाशवाणी समाचार जालंधर

—–
 कृतज्ञ राष्ट्र प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की ४७वीं पुण्यतिथी पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। इस अवसर पर देश भर में संगोष्ठी सहित कई कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं।
 गुवाहाटी में, ६५वीं सीनियर राष्ट्रीय संतोष ट्रॉफी फुटबॉल प्रतियोगिता में दूसरे सेमीफाइनल में आज पश्चिम बंगाल का सामना रेलवे से होगा। मणिपुर ने पहले सेमीफाइनल में सेना को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। 
  फाइनल सोमवार ३० मई को होगा। सेमीफाइनल और फाइनल दोनों मैचों का आंखों देखा हाल आकाशवाणी गुवाहाटी से प्रसारित किया जाएगा। इसे एफ. एम. गोल्ड और मल्टी चैनल स्टेशन पर शाम पांच बजकर चलीस मिनट से सुना जा सकता है।
——-
 आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों
   एम्बुलैंस विमान के लिए अलग से नियम बनाने के नागरिक उड्डयन मंत्रालय के निर्देश को जनसत्ता ने महत्व दिया है। राष्ट्रीय सहारा और नई दुनिया के अनुसार आंधी और तकनीकी खराबी से हुआ हादसा। हिन्दुस्तान का कहना है कि डबुआ में प्लेन गिरता तो मच जाती तबाही, क्योंकि बारूद का भंडार है फरीदाबाद का डबुआ एयरफोर्स स्टेशन।
 अमर उजाला के देश विदेश पन्ने पर छपी यह खबर भी ध्यान अपनी ओर खींचती है-सियाचिन मुद्दे पर भारत अपने रूख पर अडिग,  ३० और ३१ मई को दोनों देशों के रक्षा सचिवों की होगी वार्ता।
 सुशासन और विकास के लिए हाल ही में गुजरात के मुख्यमंत्री की तारीफ कर चुके समाजसेवी अन्ना हजारे ने अब यू टर्न लेते हुए कहा है कि गुजरात में भी है भ्रष्टाचार-इस समाचार को नई दुनिया ने अपने पहले पृष्ठ पर जगह दी है। बकौल दैनिक भास्कर अब मोदी पर बरसे अन्ना।
 गूगल भारत में भी दिखाएगा गलियों का नजारा, मोबाइल पर भी देखना होगा आसान-नवभारत टाइम्स की बड़ी खबर है।
 शुंगलू रिपोर्ट एम सी डी पर गरमाई सियासत, शीला पहुंची सोनिया गांधी के दरबार- यह समाचार पंजाब केसरी के मुखपृष्ठ पर है।
 इसके अलावा आज की कुछ और खास सुर्खियां हैं-प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह की अपील, संयुक्त राष्ट्र समुद्री लुटेरों से निपटने में अगुआई करे। नेपाल सरकार पर लटकी कानूनी तलवार, २८ मई तक नया संविधान न बना तो संसद हो जाएगी अयोग्य। डीजल-रसोई गैस के दाम बढ़ाने का फैसला नौ जून को। लखनऊ के सौ दागी वकील सीबीआई के घेरे में। निजी स्कूलों की लूट पर लगेगी लगाम। नया कारोबार शुरू करने के मामले में भारत दुनिया के बेहतरीन देशों में शामिल। बदले दौर में वर्चुअल वर्ल्ड से बाहर निकल रहे हैं होनहार, कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई से नौकरी के विकल्प सीमित होने के कारण इलैक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियर को दे रहे हैं ज्यादा महत्व।


MORNING NEWS
 0815 HRS
27 MAY, 2011
THE HEADLINES:
  • Prime Minister Manmohan Singh says second India Africa summit has launched a new era of partnership ; States India is deeply committed to the welfare and prosperity of the Indian community in Tanzania.
  • First Homeland Security Dialogue between India and United States begins in New Delhi today; Progress on investigations into the 26/11 Mumbai terror attacks, sharing of data on terrorism and coastal security high on the agenda.
  • At least 26 people including policemen killed in a suicide blast in Pakistan.
  • G-8 countries call for more stringent international rules on nuclear safety following Japan‘s Fukushima plant disaster .
  • In Senior National Santosh Trophy football Championship, defending champion West-Bengal to take on Railways in the second semi-final match at Guwahati.
<><><>
Prime Minister Manmohan Singh has said that the just concluded second India Africa summit has launched a new era of partnership between India and Africa in the true spirit of South-South cooperation. Addressing members of the Indian community at a banquet reception at Dar-es-salaam in Tanzania, Dr Singh said during the extensive discussions with the African leaders, he found a fund of immense goodwill for India. Lauding the efforts of the 40,000 strong Indian expatriates in development of Tanzania, the Prime Minister said over the decades, the Indian community has earned a reputation for its entrepreneurial spirit, its perseverance and hard work, and for making remarkable contributions in agriculture, education and health.
“Tanzania for us is a gateway to Eastern Africa and that’s why we value our links, our relationship with this great country. You represent both Tanzanians of Indian origin and Indian expatriate and constitute the largest migrant group in Tanzania.
Stating that the government is deeply committed to the welfare and prosperity of the Indian community in Tanzania, Dr Singh said, a separate Ministry of Overseas Indian Affairs has been created to look after the welfare of the Indian community overseas and to facilitate their participation in the socio-economic growth processes in India. The Prime Minister will have bilateral talks with Tanzanian President Jakaya Mrisho Kikwete today after which a few agreements are likely to be signed.
<><><>
The First Homeland Security Dialogue between India and the United States begins in New Delhi today. Progress on the investigations into the 26/11 Mumbai terror attacks, sharing of data on terrorism, coastal security, countering illicit financing and trans-national crimes are high on the agenda in the discussion. The Indian delegation will be led by the Union Home Minister, Mr. P. Chidambaram while the US delegation is to be headed by the Homeland Security Secretary, Ms Janet Napolitano. According to Home Ministry officials, the two delegations are also likely to discuss issues of mutual interest including mega city policing, cyber security, transfer of counter-terrorism and homeland security equipment to each other, capacity building and mutual assistance in investigations. AIR correspondent reports that the meeting assumes significance in view of the recent revelations by terror mastermind David Headley in a US court about the role of Pakistani spy agency ISI in Mumbai terror attacks.
“The security dialogue is happening at a time when each day new revelations are coming to the fore in the ongoing trial of Chicago based terror suspect Tahawwur Rana about the role of Pakistan’s establishment in global terrorist activities. New Delhi is going to raise with the US administration, the issue of the 50 most wanted list submitted to Islamabad and the action on it. It seems the unprecedented co-operation between the world’s largest and the oldest democracies to fight the menace of terrorism will bear some fruits especially in the wake of elimination of the world’s most dreaded terrorist Osama Bin Laden in Pakistan.
Manikant Thakur for AIR News.”
<><><>
India and France discussed ways to enhance military cooperation. The Defence Ministers of both the countries met in New Delhi yesterday against the backdrop of moves to finalise a mega fighter deal for which the French company Dassault has been shortlisted. The meeting between Defence Minister A K Antony and his French counterpart Gerard Longuet took place at South Block New Delhi. The French Defence Minister also met Army Chief General V K Singh and Navy Chief Admiral Nirmal Verma.
<><><>
Sri Lanka has decided to withdraw the visa-on-arrival facility for India and 78 other countries except for Maldives and Singapore, where Lankans are granted the same facility on a reciprocal basis.
The Sri Lankan Cabinet yesterday approved the setting up an electronic system at the Department of Immigration and Emigration to issue online visa to the inbound visitors to the island nation .
<><><>
In Pakistan, at least 26 people, including policemen were killed when a suicide bomber detonated his explosives-laden vehicle near a court complex and government offices at Hangu in the country’s restive northwest region .
The blast occurred at 6.15 pm yesterday in a high-security zone in the heart of the city. District administration chief Mohammad Siddique confirmed dozens of people were also injured in the blast.
Witnesses said several persons could be buried in the rubble of shops and buildings that collapsed by the impact of the powerful blast. The offices of the district police chief and the district administration chief were also destroyed.
Meanwhile, Taliban said that attack is a revenge for Osama’s killing and vowed to launch more attacks across Pakistan. We spoke to senior journalist Rahul Jalali on the recent developments in Pakistan:
Pakistan seems to be spinning out of control. The army in that country now totally taken a back seat as terrorists strike as when and wherever they like. This raises fundamental questions with a daily strikes in Pakistan which includes the naval base by terrorists which includes Tehreek-e-Taliban Pakistan as well as Lashkar-e-Toiba. Question is what happens to the nuclear installations which Pakistan has. It has loaded itself with so many nuclear bombs that it is a worry for the world today .”
<><><>
Seven American soldiers on foot patrol in southern Afghanistan have been killed by road side bombs. Afghan officials said they were hit by two simultaneous blasts which also killed two Afghan policemen.
<><><>
Leaders of G-8 countries urged for more stringent international rules on nuclear safety following the disaster at Japan‘s Fukushima plant. Talking to reporters at the G-8 summit in the northern French seaside town of Deauville, French President Nicolas Sarkozy said the members of G-8 wish to get a very high standard of regulation on nuclear safety, that will apply to all countries involved in civil nuclear energy and which will take safety to the highest levels ever.
A massive earthquake and tsunami in March this year crippled the Japanese nuclear power plant, sparking calls for tougher global safety measures and prompting some governments to reconsider their nuclear energy strategy. The US President Barack Obama in the meantime said that it will support Japan as it rebuilds from the devastating earthquake and is confident Japan will emerge from the crisis stronger than ever. The 37th G-8 summit began yesterday in France.
<><><>
Libya said it is ready for a ceasefire and negotiations with rebels who hold the east of the country but demanded an immediate halt to NATO airstrikes. The government also insisted Muammar Gaddafi would not relinquish power, which he has held for more than 40 years. His departure is a key demand of the United States, European leaders and the rebels.
On the war front, al-Arabiya television reported that NATO airforces are targeting the city of Tajoura near the Libyan capital Tripoli and the city is now under severe bombardment.
<><><>
In the Senior National Santosh Trophy football Championship, defending champion West-Bengal will take on Railways today at Guwahati Nehru Stadium in the second semi-final match. In the first semifinal, Manipur beat Services by one goal to Nil in extra time and entered the final of the tournament. More from AIR correspondent :
Defending champion West Bengal is ready to take on Railways to stay on course for their 31st title. West Bengal finished second in the quarterfinal league matches. The team has some efficient strikers like Branco and Budiram Tudu. On the other hand, former champion Railways won all the three matches in the quarter final league. Their strikers Riju and Satish-are also in impressive form throughout the tournament. And an exciting match is on cards as both the teams will try to get a berth in the final.
Manas Pratim Sarma,AIR NEWS,Guwahati.
ALL INDIA RADIO will broadcast a live commentary of the semi-final and the final matches of the Santosh Trophy Football Championship. Live commentary of today’s Semifinals can be heard from 1740 hrs onwards.
<><><>
In Tennis, the Indian duo of Leander Paes and Mahesh Bhupathi have qualified to the second round of the men’s doubles competition at the on-going French Open in Paris. In a three setter game, the third seeded Indian pair yesterday defeated the German combine of Tommy Haas and Philipp Petzschner 2-6, 6-3, 6-2. In the next round, Paes and Bhupathi will meet Australians Ashley Fisher and Stephen Huss.
<><><>
In the Indian Premier League, Royal Challengers Bangalore will meet Mumbai Indians in the second qualifier match at the MA Chidambaram Stadium in Chennai tonight. The match will start at 8 PM. The winner of this contest will face the defending champions Chennai Super Kings in the final of the competition scheduled to take place at the same venue on Saturday.
<><><>
A grateful nation remembers the 47th death anniversary of the first Prime Minister of India, Pandit Jawaharlal Nehru. Several functions including seminar and symposia are being organised across the country to mark the occasion.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
Revelations by David Headley that he was given extensive training by the ISI at Lahore has been covered prominently by many dailies. The Asian Age reports that Headley has revealed that a Pakistani Navy man was present during discussions with his ISI handler Major Iqbal, on landing sites and arrival of the Lashker-e-Taiba terrorists by sea. The paper also says that Headley visited a nuclear power plant at the direction of Major Iqbal. The Hindu points out ” Lashkar Chief told assault team members: your blood stains would be rose petals”.
The Hindustan Times reports that in a move paving the way for an early decision on the mercy pleas of parliament house attack, convict Afzal Guru and Rajiv Gandhi’s assassins, the President has rejected the mercy petition of Khalistani terrorist Devinder Pal Singh Bhullar.
The controversy over Jairam Ramesh’s remarks that the faculty of IITs and IIMs was not world class takes a new direction. The Hindustan Times says “Sibal changes mind, now says IIT and IIM faculty world class”, while The Mail Today remarks “Sibal finally decides to bat for world class IITs.
Yesterday’s Air crash of an air ambulance at Faridabad has also been covered by major dailies. The Indian Express reports, ” Now new rule for air ambulances – DGCA told to equip small planes with black boxes”.
The Times of India in a main page story reports that the government plans to divide backward castes into sub group based on their socio-economic status.
“Mamata builds a tower of Babel” reports the Mail Today in its lead story stating “Didi makes a howler and gives official status to six languages little spoken in Bengal“.
The Asian Age and Times of India report that Serbia has arrested ex-Bosnian Serb military Chief Ratko Mladic, the general accused of masterminding Europe‘s worst massacres since world war two.
The decision by Gautam Gambhir to play for his club team despite a shoulder injury and giving a miss to the West Indies tour has invited the following the headlines from the Hindustan Times which say “Gauti shoulders club – Country row” while Times of India remarks “He’s out! Gauti to miss West Indies tour”.
And finally the Asian Age reports that British scientist have confirmed that electrons, sub atomic particles that carry a negative electric charge are almost a perfect sphere in shape.



  २७.०५.२०११

दोपहर समाचार
१४३०
 मुख्य समाचार :

  • भारत ने कहा- पाकिस्तान आतंकवाद का इस्तेमाल सरकारी नीति के रूप में कर रहा है। नई दिल्ली में भारत और अमरीका की पहली आंतरिक सुरक्षा बैठक जारी।
  • प्रधानमंत्री आज दारेसलाम में तंजानिया के राष्ट्रपति के साथ राजनीतिक-आर्थिक संबंध मजबूत करने पर चर्चा कर रहे हैं।
  • पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी शहर हांगू में आत्मघाती बम विस्फोट में मरने वालों की संख्या ३६ तक पहुंची।
  • स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की ४७वीं पुण्य तिथि पर राष्ट्र की श्रद्धांजलि।
  • सेंसेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में दो सौ अंक से ज्यादा का उछाल।                 
  • पेरिस में फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में लिएंडर पेस और महेश भूपति पुरूष डबल्स के दूसरे दौर में पहुंचे।
  • संतोष ट्रॉफी फुटबाल प्रतियोगिता के दूसरे सेमीफाइनल में आज गुवाहाटी में पश्चिम बंगाल का मुकाबला रेलवे से होगा।

—–
 भारत ने कहा है कि पाकिस्तान ने आतंक को अपनी सरकारी नीति का हिस्सा बना रखा है। नई दिल्ली में अमरीका के साथ आन्तरिक सुरक्षा के बारे में पहली वार्ता शुरू करते हुए गृहमंत्री पी० चिदम्बरम ने कहा कि पाकिस्तान के सुरक्षित ठिकानों से सक्रिय अलग अलग आतंकवादी गुट आपसी तालमेल से काम कर रहे हैं और वहां का समाज भी उग्र होता जा रहा है। उनका कहना था कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था कमजोर हुई है और शासन का ढांचा जर्जर हो गया है। इसलिए शायद भारत दुनिया में सबसे कठिन पड़ोस के साथ रह रहा है। श्री चिदम्बरम का कहना था कि दुनिया में आतंकवाद का केन्द्र हमारे पश्चिम में एकदम पड़ोस में है और पाकिस्तान में आतंकवाद का इतना विशाल ढांचा लम्बे समय से सरकारी नीति के तहत फलता-फूलता रहा है। उनका यह भी कहना था कि आतंकवादियों की घुसपैठ या जाली नोटों की आमद सिर्फ पश्चिमी सीमा से नहीं होती, बल्कि उन देशों से भी होती है जिनके साथ हमारी खुली सीमा है। गृहमंत्री का कहना था कि आज दुनिया नये और उभरते खतरों सहित जटिल चुनौतियों से जूझ रही है लेकिन आतंकवाद भारत और अमरीका के लिए अब भी मुख्य चुनौती है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में खासकर पाकिस्तान के भीतर हुई घटनाएं सफलता के साथ साथ स्थायी खतरों और चुनौतियों की प्रतीक हैं।
 श्री चिदम्बरम का कहना था कि आतंकवादी ताकतों से संघर्ष में असाधारण प्रयासों और उल्लेखनीय सफलताओं के बावजूद उसका खतरा बहुत अधिक है। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों और समूचे अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय को जाली मुद्रा, मादक पदार्थों की तस्करी और साइबर स्पेस में खतरों और जोखिमों सहित विभिन्न चुनौतियों से भी निपटना चाहिए।
 अमरीका की आन्तरिक सुरक्षा मंत्री जेनेट नेपोलिटानो के नेतृत्व में अमरीकी दल के साथ इस पहली बैठक को गृहमंत्री ने दोनों देशों के सम्बन्धों में एक महत्वपूर्ण पड़ाव बताते हुए कहा कि इससे बढ़ती महत्वपूर्ण साझेदारी में एक अहम आयाम जुड़ गया है। उन्होंने कहा कि नवम्बर २०१० में भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह के साथ मिलकर आन्तरिक सुरक्षा संवाद शुरू करने की घोषणा की थी।
 हमारे संवाददाता का कहना है कि इस वार्ता के दौरान २६ नवम्बर २००८ को मुम्बई में हुए आतंकवादी हमलों की जांच में प्रगति और तटवर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा सहित विभिन्न अपराध रोकने के उपायों पर भी चर्चा होगी।

श्रीमती नापोलिटानो गृहमंत्री पी. चिदम्बरम के साथ सुरक्षा वार्ता के महत्व को रेखांकित करते हुए पहले ही कह चुकी है कि भारत अमरीका का विश्वस्त मित्र है और मुम्बई आतंकी हमले में जो कुछ भी हुआ वो सबसे बड़ी वजह है कि दोनों देश सुरक्षा संबंधी तालमेल को और मजबूत करें। नवम्बर २००८ में हुई मुम्बई आतंकी हमले में एक सौ छियासठ लोगों की जानें गई थी, जिसमें छह अमरीकी भी शामिल हैे। हालांकि मुद्दे तो कई और भी होंगे, लेकिन कहा जा सकता है कि शिकागो कोर्ट में गवाही के दौरान डेविड हेडली ने जो खुलासे किये है उस वजह से सारा ध्यान मुम्बई हमले पर केन्द्रित होगा। अब देखना ये है कि शिकागो कोर्ट की कार्रवाई खत्म होने के बाद क्या अमरीका २६/११ के अदालत सांक्षी भारत को उपलब्ध करायेगा और जिस तरह से भारतीय अधिकारियों ने हेडली से पूछताछ की थी, उस तरह की पूछताछ राणा के साथ संभव हो पायेगी। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं मणिकांत ठाकुर।
—–
 २६ नवम्बर २००८ को मुम्बई में हुए आतंकवादी हमलों के एक आरोपी डेविड कोल्मैन हेडली के पाकिस्तानी आकाओं ने उस साल नवम्बर के शुरू में ही बहुत जोर शोर से हमले की तैयारी शुरू कर दी थी। हालांकि २००८ में ही मुम्बई में हमले करने की उनकी दो कोशिशें नाकाम हो गई थी। मुम्बई हमले के एक और आरोपी तहव्वुर राणा पर शिकागो की अदालत में चल रहे मुकदमे के चौथे दिन हेडली ने बताया कि पहले सितम्बर में और उसके बाद अक्टूबर में हमला करने की योजना बनी लेकिन यह हमला नवम्बर में हो पाया। इससे पहले अमरीकी अदालत में पेश किये गये दस्तावेज+ के अनुसार हेडली के एक पाकिस्तानी सम्पर्क साजिद मीर ने उसे बताया था कि हमला रमज+ान की २७वीं रात को होगा, जो २००८ में २९ सितम्बर को थी। लेकिन हमलावरों की नाव चट्टानों में फंस कर खत्म हो जाने के कारण योजना बदलनी पड़ी। साजिद ने हेडली से कहा था कि सबने लाइफ जैकेट पहन रखी थी, इसलिए बच गये। बाद में हेडली ने मेजर अब्दुर्रहमान से मिलने पर हमले की नाकाम कोशिश के बारे में बताया तो मेजर पाशा ने कहा कि इससे पता चलता है कि अल्लाह लश्कर से खुश नहीं था।
 साजिद ने हेडली को बताया था कि दूसरा हमला अक्टूबर २००८ में होगा, लेकिन बहुत जल्द उसने सूचित किया कि दूसरा हमला भी नाकाम रहा क्योंकि नाव में सवार हमलावरों ने एक भारतीय मछुआरी नौका को देख लिया था और उस पर गोली चलाई थी, लेकिन वह नौका बच गई थी।
 अमरीकी अदालत में पेश दस्तावेजों के अनुसार साजिद ने बताया कि लड़कों का मनोबल टूट गया था और उन्हें कराची में एक सुरक्षित मकान में भेज दिया गया था।

 प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह आज दारेसलाम में तन्ज+ानिया के राष्ट्रपति जकाया म्रीशो किकिवेते के साथ वार्ता में मजबूत और सार्थक सझेदारी के लिए आर्थिक और राजनीतिक सम्बन्ध बढ़ाने पर मुख्य रूप से चर्चा कर रहे हैं।  हमारे संवाददाता का कहना है कि दोनों देशों के बीच स्वास्थ्य और लघु उद्योग क्षेत्र में सहयोग तथा दोहरे कर की व्यवस्था रोकने के तीन समझौतों पर हस्ताक्षर होगे। भारत के साथ यहां के लोगों, संस्थाओं और सरकार के स्तर पर आपार संभावनायें है और दोनों सरकार इसे बढ़ाने के पूरे प्रयास कर रही है।

तंजानिया में हरित क्रांति की तर्ज पर शुरू हुए किलियो किकंजा कार्यक्रम में भी भारत पूरा सहयोग दे रहा है। इस कार्यक्रम के लिए भारत तंजानिया को अब तक चार सौ ट्रेक्टर दे चुका है। दोनों देशों के बीच व्यापार जहां एक अरब डॉल को पार कर चुका है, वही शिक्षा, आधारभूत ढांचे और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं पर और विचार चल रहा है। भारतीय मूल के लोगों ने यहां जीवन के हर क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है और आज यहां की संसद में ६ भारतीय मूल के ६ सांसद होना तंजानिया के स्थानीय लोगों में भारतीयों के प्रति विश्वास को प्रगट करता है। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह की यात्रा दोनों देशों के बीच इसी विश्वास और सहयोग को और मजबूत करेगी। संजय घोष के साथ अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, दारेस्लाम।
 कल शाम भारतीय समुदाय के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा था कि तन्ज+ानिया में मौजूद ४० हजार भारतीय उसके साथ और सूमचे पूर्वी अफ्रीका क्षेत्र के साथ भारत के ऐतिहासिक और वर्तमान सम्बन्धों के प्रतीक हैं। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत, तन्जानिया को पूर्वी अफ्रीका का प्रवेश द्वार मानता है।
 प्रधानमंत्री का कहना था कि भारत, तन्ज+ानिया में भारतीय समुदाय की खुशहाली और सम्पन्नता के लिए संकल्पबद्ध है और विदेशों में रह रहे भारतीयों के कल्याण के लिए एक अलग प्रवासी भारतीय मंत्रालय गठित किया गया है। यह मंत्रालय भारत की सामाजिक-आर्थिक वृद्धि में प्रवासी भारतीयों की भागीदारी में भी मदद करता है।
 १९९७ के बाद से किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली तन्ज+ानिया यात्रा है। डॉक्टर मनमोहन सिंह, राष्ट्रपति किकिवेते के दूसरी बार पदभार सम्भालने के बाद अफ्रीका के बाहर के किसी देश से तन्ज+ानिया जाने वाले  पहले शासनाध्यक्ष हैं।
—-
 असम में तरूण गोगोई मंत्रिमंडल में १८ मंत्रियों को शामिल करके इसका विस्तार किया जा रहा है। राज्यपाल जानकी वल्लभ पटनायक शाम ४ बजे गुवाहाटी में आई टी ए सांस्कृतिक केन्द्र में आयोजित समारोह में १४ मंत्रियों को केबिनेट तथा ४ मंत्रियों को स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री के रूप में शपथ दिलायेंगे। मुख्यमंत्री तरूण गोगोई १८ मई को लगातार तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मंत्रिमंडल में छह नये चेहरे शामिल किये जा रहे हैं।

आज शपथ लेने वाले केबिनेट मंत्रियों में से है पृथ्वी माझी, गौतम राय, तनका बहादुर, राय, अजंता नियोग, अकोन बोरा, डॉक्टर अरगेन्दु कुमार डे, चंदन ब्रह्‌मा, डॉक्टर हिमांत बिसवा शर्मा, खोेर सिंह इंगती, डॉक्टर नजरूल इस्लाम, नीलोमणि सेन डेका, प्रद्युत बोरदोलोई, प्रणती फुकन, और रॉकीबुल हुसैन। राज्य मंत्रियों में से है अजीत सिंह, बसंता दास, राजीव लोचन पेगू और सिद्दिक अहमद। तरूण गोगोई के पूर्व मंत्री सभा के दस मंत्रियों ने तालिका में स्थान लॉक किया है। रमणीकांत शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

 असम विधानसभा में कांग्रेस के सबसे वरिष्ठ विधायक डॉक्टर भूमिधर बर्मन को अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। राज्यपाल ने आज राजभवन में डॉक्टर बर्मन को शपथ दिलाई। नव-निर्वाचित विधायक ६ जून को विधानसभा में शपथ लेंगे।

 तमिलनाडु में आल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी के डी.जयकुमार को आज चौदहवीं राज्य विधानसभा का अध्यक्ष और पी.धनपाल को उपाध्यक्ष चुना गया। आज सुबह विधानसभा की बैठक शुरू होने के बाद अस्थायी अध्यक्ष सी.के. तमिलासरन ने घोषणा की कि श्री जयकुमार को सर्वसम्मति से विधानसभा अध्यक्ष चुना गया है। इसके बाद सदन के नेता ओ.पनीरसेल्वम और विपक्ष के नेता विजयकांत, नवनिर्वाचित अध्यक्ष को उनके आसन तक लेकर गए। मुख्यमंत्री और सदन के नेता सहित विभिन्न दलों के सभी नेताओं ने अध्यक्ष का स्वागत किया और उम्मीद जाहिर की कि वे सभी दलों के प्रति संतुलित रवैया अपनायेंगे। अध्यक्ष ने सदन को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे सभी दलों के साथ न्याय करेंगे और उन्होंने सदन की कार्यवाही शांतिपूर्वक चलाने के लिए सभी सदस्यों से सहयोग मांगा।

 मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय ने दीवानी अदालतों के दो न्यायाधीशों और चार अतिरिक्त जिला न्यायाधीशों को अनिवार्य सेवा निवृति दे दी है। इसके अलावा तीन दीवानी न्यायाधीशों को न्यायिक सेवा से हटा दिया गया है। उच्च न्यायालय के प्रमुख रजिस्टार के.डी. खान ने बताया कि सेवा से हटाने और अनिवार्य रिटायरमेंट के आदेश न्यायाधीशों के पास भेज दिये गए हैं। श्री खान ने कहा कि सेवाकाल के दौरान व्यवहार का आकलन करने के बाद न्यायाधीशों को बीस साल की सेवा करने या पचास वर्ष की आयु पर पहुंच जाने के बाद कानून की व्यवस्थाओं के अंतर्गत अनिवार्य सेवा निवृति पर भेज दिया गया। दो न्यायाधीशों विजय कुमार सिंह और एम.एम खान को विभागीय जांच के बाद दोषी पाए जाने पर सेवा मुक्त किया गया, जबकि नितिन कुम्हरे को इसलिए हटाया गया क्योंकि वे प्रोबेशन की अवधि सफतापूर्वक पूरी नहीं कर सके।

 पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी शहर हांगू में कल शाम हुए आत्मघाती बम विस्फोट में मरने वालों की संख्या ३६ तक पहुंच गई है। इनमें १० पुलिसकर्मी  शामिल हैं। विस्फोट में करीब ५० लोग घायल हुए हैं। खबरों में कहा गया है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि कुछ घायल व्यक्तियों की हालत नाजुक है।
 कल एक आत्मघाती हमलावर ने इस शहर के न्यायालय परिसर और सरकारी कार्यालयों के निकट विस्फोटकों से लदे अपने वाहन को उड़ा दिया था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार इस शक्तिशाली धमाके के बाद कई दुकानें और इमारतें ढह गईं, जिनके मलबे में अनेक व्यक्तियों के दबे होने की आशंका है। तालिबान का कहना है कि यह कार्रवाई ओसामा बिन लादेन को मारे जाने के बदले के तौर पर की गई और पाकिस्तान में जगह-जगह पर ऐसे और हमले किये जाएंगे।
     —
 अमरीका की विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन कल रात अचानक इस्लामाबाद पहुंची। उनके साथ अमरीका की संयुक्त सेना प्रमुख समिति के अध्यक्ष एडमिरल माइक मुलन भी हैं। वे आज पाकिस्तान के असैनिक और सैनिक नेताओं के साथ बातचीत करने वाली हैं। ऐसा लगता है कि श्रीमती क्लिंटन पाकिस्तान सरकार पर दबाव डालेंगी कि वह आतंकवादियों को देश से बाहर करने के लिए और कदम उठाये। एक अधिकारी के अनुसार अमरीकी विदेश मंत्री पाकिस्तान से कहने वाली हैं कि वह अलकायदा के बड़े सरगनाओं और विस्फोटक सामग्री बनाने वाली फैक्टरियों के खिलाफ कार्रवाई करे। यह विस्फोटक अफगानिस्तान में अमरीकी सेनाओं पर हमले में इस्तेमाल हो रहे हैं। वे पाकिस्तान से यह भी कहेंगी कि वह अफगानिस्तान में तालिबान के साथ सुलह-सफाई की योजना को समर्थन दे।
—-
 यमन की राजधानी साना में कल सरकारी सैनिकों और विपक्षी कबायली सैनिकों के बीच ज+बरदस्त मुठभेड़ हुई। इससे पहले, राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह ने कबायलियों को गिरफ्तार करने का आदेश जारी किया था।
 खबरों में बताया गया है कि इस महीने की २३ तारीख से शुरू हुई मुठभेड़ में अब तक ७० से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। शक्तिशाली हशेद कबीले के प्रमुख सादिक अल अहमर के प्रति वफादार कबायलियों ने साना में कुछ सार्वजनिक भवनों की घेराबंदी भी कर दी है। राष्ट्रपति सालेह ने फिर कहा है कि बढ़ते हुए विरोध के बावजूद वे अपना पद नहीं छोड़ेंगे।
 इस बीच, ब्रिटिश विदेश कार्यालय ने अपने सभी नागरिकों को सलाह दी है कि वे तत्काल यमन छोड़ दें। अमरीका ने भी अपने दूतावास के गैर आपातकालीन काम में लगे हुए कर्मचारियों से यमन छोड़ने को कहा है। अमरीकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने यमन में सभी पक्षों से अनुरोध किया है कि वे हिंसा की कार्रवाईयां तुरंत रोके। खाड़ी सहयोग परिषद ने भी यमन में सभी पक्षों से कहा है कि वे लड़ाई बंद करें ताकि और खून-खराबा न हो।
—-
 श्रीलंका में एलटीटीई पर सैनिक कार्रवाई की सफलता की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्से के नेतृत्व में पूरे देश ने उन २४ हजार से अधिक सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने देश के लिए अपनी जान न्यौछावर कर दी थी। इस अवसर पर कोलम्बो में गॉल फेस ग्रीन में आज तीनों सेनाओं की परेड निकाली गई,  २१ तोपों की सलामी दी गई। उसके बाद वायुसेना के विमानों ने उड़ान भरी और नौसेना की पाल नौकाओं की परेड हुई।
 श्रीलंका की पुलिस और नागरिक रक्षा टुकड़ियों ने भी परेड में हिस्सा लिया। विजय परेड का नेतृत्व मेजर जनरल नन्दना उद्वाता ने किया, जिनकी अगवाई में ५९वीं डिवीजन ने एल टी टी ई के साथ लड़ाई के दौरान मुल्लईतिवु पर कब्ज+ा किया था। ईलम के चौथे युद्ध में हिस्सा लेने वाले करीब ९ हजार सैन्यकर्मी परेड में शामिल हुए।

 नेपाल में संविधान सभा का कार्यकाल खत्म होने में अब केवल एक दिन शेष रह गया है। इसे देखते हुए तीन प्रमुख राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेताओं की आज काठमांडु में बातचीत में तेजी आ गई है। यू सी पी एन माओवादी, नेपाली कांग्रेस और सी पी एन-यू एम एल की बैठक जारी है। कल इन पार्टियों ने छह घन्टे तक बातचीत की और वार्ता को आज जारी रखने का फैसला किया, ताकि संविधान सभा का कार्यकाल बढ़ाने पर आम सहमति हो सके।
 काठमांडु में आयोजित एक समारोह में माओवादी पार्टी के उपाध्यक्ष बाबूराम भटाराई ने दावा किया कि आज या कल तक तीनों पार्टियां संविधान सभा के कार्यकाल के विस्तार पर समझौता कर लेंगी। उन्होंने कहा कि कार्यकाल बढ़ाने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है।
 विपक्षी नेपाली कांग्रेस कहती रही है कि अगर माओवादी अपने हथियार सरकार को नहीं सौंपेंगे तो वह संविधान सभा का कार्यकाल बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूर नहीं करेगी।
 संविधान सभा, विधायी संसद के रूप में भी काम कर रही है और वह पिछले पांच दिन से संविधान सभा की कार्यावधि बढ़ाने के लिए संशोधन विधेयक लाने के सरकार के प्रयास में सफल नहीं रही है। संविधान सभा की आज शाम बैठक होनी है।     

 बम्बई शेयर बाजार के सेन्सेक्स आज शुरूआती कारोबार में १९७ की वृद्धि हुई। अब से कुछ देर पहले यह २३२ अंक की वृद्धि के साथ १८ हजार २७६ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ६८ अंक बढ़कर ५ हजार ४८० पर है।
 अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया १० पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४५ रूपये २० पैसे बोली गयी।
 उधर एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव बढ़े। जुलाई की डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड २९ सेंट महंगा होकर १०० डॉलर ५२ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में २० सेंट की वृद्धि हुई और एक बैरल ११५ डॉलर २५ सेंट का हो गया।

  पेरिस में फ्रेंच ओपन टेनिस में भारत के लियंडर पेस और महेश भूपति पुरूष डबल्स के दूसरे दौर में पहुंच गए है। उन्होंने जर्मनी की जोड़ी टॉमी हॉस और फ्लिप पेटश्नर को २-६, ६-३, ६-२ से पराजित किया। पेस और भूपति का अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के एश्ले फिशर और स्टीफन हास की जोड़ी से होगा।
  सोमदेव देवर्मन और येन ह्‌वेन ह्‌यु की जोड़ी मार्सेल ग्रेनोलस और फेलिसियानो लोपेज से ३-६, ४-६ से हारकर बाहर हो गई है।
 महिलाओं के सिंगल्स में भारत की सानिया मिर्जा, दूसरे दौर में हार गयी। उन्हें पोलैंड की अग्निसज+स्का राधवंस्का ने लगातार सैटों में ६-२, ६-४ से हराया। महिलाओं के डबल्स में सानिया और उनकी रूसी जोड़ीदार एलेना वैस्नीना पहले ही दूसरे दौर में पहुंच चुकी हैं।
      —
 ६५ वीं सीनियर राष्ट्रीय संतोष ट्रॉफी फुटबॉल प्रतियोगिता के दूसरे सेमीफाइनल में आज पश्चिम बंगाल का मुकाबला रेलवे की टीम से होगा। मैच गुवाहाटी के नेहरू स्टेडियम में खेला जायेगा। इस मैच के विजेता का मुकाबला सोमवार को खेले जाने वाले फाइनल में मणिपुर से होगा।
 आकाशवाणी गुवाहाटी से सेमीफाइनल और फाइनल मैचों का सीधा प्रसारण किया जायेगा। सेमी फाइनल का आंखो देखा हाल मल्टी चैनल पर शाम पांच बजकर चालीस मिनट से सुना जा सकता है। फाइनल मैच का सीधा प्रसारण सोमवार को इसी समय किया जायेगा और यह एफ एम गोल्ड पर भी उपलब्ध होगा।

 इंडियन प्रीमियर लीग में दूसरे क्वालीफायर मैच में आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर का मुकाबला मुंबई इंडियन्स से होगा। चेन्नई के एम ए चिदम्बरम स्टेडियम में मैच रात आठ बजे शुरू होगा। आज के मैच के विजेता का मुकाबला फाइनल में मौजूदा चैम्पियन चैन्नई सुपर किंग्स से होगा। फाइनल शनिवार को जायेगा।
 इससे पहले टूर्नामेंट में पहले क्वालीफायर मैच में रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलौर चेन्नई सुपर किंग्स के हांथों हार गया। जबकि मुंबई इंडियन्स ने कोलकाता नाईट राइडर्स को हरा दिया।

 कृतज्ञ राष्ट्र आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की ४७वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, यू पी ए अध्यक्ष सोनिया गांधी और दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने नई दिल्ली में नेहरू जी की समाधि शांति वन जाकर दिवंगत नेता को पुष्पांजलि अर्पित की। हमारी संवाददाता ने बताया कि इस अवसर पर देश भर में कई कार्यक्रमों और विचार-गोष्ठियों का आयोजन किया जा रहा है।

आजाद भारत के भविष्य को आकार देने में भी उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आजादी की पूर्व संध्या पर दिए गए उनके भाषण नियती के साथ एक भेंट ने नेहरू की एक समाजवादी भारत की कल्पना को लोगों के सामने रखा। उन्होंने भारत की विदेश नीति में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया और उनके कार्यकाल के दौरान गुटनिरपेक्षता विदेश नीति का मार्गदर्शक सिंद्धान्त बन गया। देश के प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में उन्होंने औद्योगीकरण, कृषि और भूमि सुधर, बुनियादी ढ़ांचा और ऊर्जा के विकास के लिए प्रमुख राष्ट्रीय कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने महिलाओं के अधिकार, धर्म निरपेक्षता, शिक्षा और समाज कल्याण की उन्नति के लिए भी काम किया। नेहरू की बच्चों के लिए मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा की सोच का मूर्त रूप अंततः शिक्षा के अधिकार के कानून के रूप में सामने आया है। आकाशवाणी समाचार के लिए नई दिल्ली से मैं सुमिता यादव।

 पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने ऊपरी असम की एक प्रमुख सड़क को बेहतर बनाने के लिए नौ सौ १६ करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। यह कार्रवाई पूर्वोत्तर क्षेत्र में परिवहन व्यवस्था में सुधार लाने की पहल के अंतर्गत की गई है। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री बी.के. हांडिक ने नई दिल्ली में बताया कि यह धनराशि कुमारगांव से जॉयपुर तक दो सौ १२ किलोमीटर लम्बे दोदार अली मार्ग को सुधारने पर खर्च की जाएगी और इस परियोजना पर अक्तूबर से काम शुरू हो जाएगा। दोदार अली मार्ग का बड़ा ऐतिहासिक महत्व है, क्योंकि इसे अहोम शासन के दौरान बनाया गया था। इस सड़क के जरिए ऊपरी असम के पांच जिले-गोलाघाट, जोरहाट, शिवसागर, डिब्रुगढ़ और तिनसुखिया एक दूसरे से जुड़ते हैं।
 श्री हांडिक ने लुमडिंग-सिलचर-जिरिबाम रेलवे लाइन को बड़ी लाइन में बदलने के काम की प्रगति की भी समीक्षा की।

 उत्तराखंड बिजली नियामक आयोग ने राज्य के बर्फ से ढके क्षेत्रों में गरीबी की रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के लिए पांच रूपये प्रतिमाह की बिजली दर निर्धारित की हैं। हमारे संवाद्दाता ने खबर दी है कि नियामक आयोग ने चालू वित्तवर्ष के लिए बिजली की दरों में पांच प्रतिशत की वृद्धि की भी घोषणा की है।

उत्तराखंड ऊर्जा निगम ने करीब २१ प्रतिशत विद्युत दरों में वृद्धि की सिफारिश की थी, लेकिन नियामक आयोग ने दरों में लगभग पांच दशमलव
सात चार प्रतिशत की बढोतरी की। नियामक आयोग के अनुसार सौ यूनिट तक खर्च करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली की दरों में पांच पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है। जबकि दो सौ यूनिट तक खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को दस पैसे प्रति यूनिट ज्यादा देना होगा। इसके अलावा दो सौ यूनिट से ज्यादा खर्च करने वाले उपभोक्ताओं के लिए विद्युत दरों में २० पैसे की वृद्धि की गई है। इस बीच, बिजली के बिलों में शामिल फिक्सड चार्जेज भी साथ में बढ़ा दिये गये है और उपभोक्ताओं को बीस रूपये की जगह २५ रूपये का भुगतान सिर्फ चार्जेज पर करना होगा। राघवेश पांडे, आकाशवाणी समाचार, देहरादून।
—-
 मुंबई से हैदराबाद की उड़ान पर रवाना हुए स्पाइस जैट के एक विमान को आज आपात स्थिति में मुंबई हवाई अड्डे पर उतरना पड़ा, क्योंकि उसमें आग लगने का संदेह पैदा हो गया था। इसमें १४० यात्री सवार थे। वह सवेरे लगभग साढ़े पांच बजे मुंबई हवाई अड्डे से रवाना हुआ और सवेरे छह बजकर ५ मिनट पर सुरक्षित रूप से उतर गया। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि सभी यात्रियों को विमान से सुरक्षित उतार लिया गया। विमान की जांच की गई, लेकिन उसमें आग लगने का कोई संकेत नहीं मिला।


MIDDAY NEWS
 1400 HRS
 27th  MAY, 2011
THE HEADLINES:
  • India accuses Pakistan of using terror as an instrument of state policy; First internal security dialogue between India and the United States is underway in New Delhi.
  • Prime Minister Dr. Manmohan Singh to discuss deepening of political and economic ties with Tanzania‘s President at Dar-es-Salam today.
  • Nation pays homage to first Prime Minister of India Jawaharlal Nehru on his 47th death anniversary.
  • Death toll in yesterday’s suicide attack in north-western Pakistani city of Hangu rises to 36.
  • Sensex gains over 200 points in afternoon trade.
  • Leander Paes and Mahesh Bhupathi enter the second round of men’s doubles at the French Open Tennis Tournament, in Paris.
  • Defending champions West Bengal take on Railways in the second semi-final of Santosh Trophy football Championship at Guwahati.
{(><><><)}
India has accused Pakistan of using terror as an instrument of state policy. In his opening remarks at the Indo US homeland security dialogue that is underway in New Delhi, Union Home Minister P Chidambaram said, different terror groups operating from safe havens of Pakistan are working in coordination and the society is also getting radicalised there. He added that the Pakistani economy has weakened, the state structure in Pakistan has become fragile and that is why India perhaps is living in the most difficult neighbourhood in the world.
Mr Chidambaram said, the global epicenter of terrorism is in our immediate western neighbourhood and the vast infrastructure of terrorism in Pakistan has for long flourished as an instrument of state policy. He said, terrorist infiltration or fake currency inflow does not only take place through our western border, but is often routed through countries that we share open borders with. The Home Minister said, in a world of complex challenges, including new and emerging forms of threats, terrorism remains a principal challenge for India and the United States. He said, the events of the past few days, especially inside Pakistan, speak of the successes and of the enduring risks and challenges. He said, despite extraordinary efforts and significant successes against the forces of terrorism, its threat remains strong.  Mr Chidambaram added that the two countries and indeed, the global community must also deal with a range of other challenges, including counterfeit currency, narcotics trafficking and threats and risks in cyber space. 
The Home Minister said, this is an important milestone in India-US relations and adds a very important dimension to the growing strategic partnership between the two countries. He said, it also implements one of the key strategic outcomes of the visit of President Barack Obama to India in November 2010, during which Prime Minister Dr. Manmohan Singh and President Obama announced the Homeland Security Dialogue. Our correspondent reports in the first ever security dialogue, progress on the investigations into the 26/11 Mumbai terror attacks, coastal security and countering illicit financing and trans-national crimes will be taken up later in the day. The Indian delegation is being led by the Union Home Minister, Mr. P. Chidambaram while the US delegation is represented by the Secretary, Homeland Security, Ms Janet Napolitano.      
A report from AIR correspondent:
Janet Napolitano is the first top official from the US to visit India after President Barack Obama’s high profile  visit  in November last year.Napolitano already set the tone and tenor of the meeting  with Home Minister P.Chidambaram,when she said in Mumbai  on her arrival that India is  a steadfast partner and what happened in Mumbai was a stark reminder of why both the countries  must continue working together to enhance their shared security.166 people including 6 americans were killed in the terror attack in November 2008. Besides other issues, it is Mumbai attack that will remain at the top of their minds as the talks come in the wake of David Headley’s revelations in the Chicago  court.Much will depend on whether the US will share the court-certified evidence on the planning of 26/11 with India, and whether Indian investigators will get direct access to Rana, as they did with Headley.This is Manikant Thakur for AIR News.
<><><>
The Pakistani handlers of the 26/11 accused David Coleman Headley began planning the attack more intensely in early November 2008, following two earlier failed attempts to strike Mumbai in the same year. Testifying before a Chicago court on the fourth-day of the trial of co-accused Pakistani-Canadian Tahawwur Rana today, Headley, said the first planned attack was in September, then in October and it finally happened in
November. According to documents presented to the US court earlier, Sajid Mir, one of Headley’s Pakistani handlers, told
him that the attack would occur on the 27th night of Ramadan, which in 2008 would fall on September 29. However, the plan had to be abandoned as the boat carrying the attackers got stuck on a rock and was destroyed. Sajid told Headley that everyone on board survived, in part because they had life jackets.
<><><>
Deepening of political and economic ties aimed at creating a strong and purposeful partnership will be high on the agenda, when Prime Minister Dr Manmohan Singh holds bilateral talks with Tanzanian President Jakaya Mrisho Kikwete at Dar-es-Salam this morning. The talks will be followed by signing of agreements in the areas of human resource development, infrastructure, health agriculture and education.    Dr Singh, at a meeting with the Indian community last evening said the 40,000 Indian expatriates symbolize the contemporary face of the civilizational and historical linkages with Tanzania and East Africa as a whole. The Prime Minister said that India looks at Tanzania as a gateway to Eastern Africa. Stating that India is deeply committed to the welfare and prosperity of the Indian community in Tanzania,  he said a separate Ministry of Overseas Indian Affairs has been created to look after the welfare of the Indian community overseas and to facilitate their participation in the socio-economic growth processes in India. Our correspondent reports that Dr Singh’s visit to Tanzania will be the first Head of Government-level visit from India after 1997 and will also be the first Head of Government visit from a non-African country after President Kikwete assumed office for a second term.
It looks that Indian Corporates are all over Tanzania, the hoardings of Indian telecom, banking and automobile companies in Dar-es-salam reflect the growing business interest in the East African country . Bilateral trade has crossed the one billion dollar even as India’s seeks to build on its people to people, government to government and business to business partnership. India could be proud of its association in ushering the green revolution in the country. In the political sphere also the Indian expatriates have made their mark, with six M.P’s of India origin in parliament. Prime Minister Dr Manmohan Singh’s visit is to consolidate the relationship which has depth and content,.Sanjay Ghosh  Air news.
<><><>
Assam Chief Minister Tarun Gogoi will expand his Cabinet today. 14 Cabinet Ministers and four Ministers of State with Independent Charge will be inducted. State Governor Janaki Ballav Patnaik will administer the oath of office and secrecy to the new ministers at a function organized at the ITA Cultural Centre in Guwahati at 4 pm. We have more from AIR correspondent.
The new ministers to be inducted with Cabinet rank include- Prithibi Majhi, Gautom Roy, Tanka Bahadur Rai, Ajanata Neog, Akon Bora, Dr. Ardhendu Dey, Chandan Brahma, Dr. Himanta Biswa Sarma, Khor Singh Engti, Dr. Nazrul Islam, Nilomoni Sen Deka, Pradyut Bordoloi, Pranati Phukan and Rockybul Hussain. The Ministers of State with Independent Charge include- Ajit Singh, Basanta Das, Rajib Lochan Pegu and Siddique Ahmed. Six new faces have been included in the new Congress-led Cabinet, headed by Mr. Tarun Gogoi. Mr. Gogoi was sworn-in as Chief Minister of the State for the  third consecutive term on 18th of this month.Ramani Kanta Sharma,Guwahati
<><><>
Seniormost Congress legislator and former Chief Minister Dr Bhumidhar Burman has been appointed as the pro-tem speaker of the assembly. The State Governor administered the oath to Dr Burman at a function at Rajbhawan this morning. The newly elected legislators will take oath in the state legislative assembly on the 6th of June.  
<><><>
The Madhya Pradesh High Court has given compulsory retirement to two civil judges and four additional district judges and removed three civil judges from judicial services. High Court Principal Registrar K D Khan said that the orders for removal from services and compulsory retirement have been served on the judges. Mr. Khan said that compulsory retirement was given under rule either on completing 20 years of service or attaining 50 years of age after assessing overall conduct during services.
<><><>
The Election Commission is organising a national conference on electoral reforms from the 2nd of July in New Delhi. Criminalisation of politics, anti-defection law, funding of elections and many other issues related to electoral reforms will be the focus of the two-day conference to be inaugurated by the Prime Minister Dr.Manmohan Singh. An official release says, conduct and better management of elections, regulation of political parties and audit and finances of political parties are the other issues which are likely to find prominence in the national consultation.
<><><>
As part of its initiative to improve transport infrastructure in the north-east, the Ministry of Development of North Eastern Region, DoNER has announced allocation of 916 crore rupees  to improve a major road in upper Assam. DoNER Minister B K Handique said in New Delhi, that the money will be spent on the 212 km-long road Dodar Ali from Kumargaon to Joypur. The work on the project will commence from October
<><><>
In Manipur, the last night’s all political parties meeting has resolved unanimously to prevent Nagaland Chief Minister Neiphiu Rio’s proposed visit to Senapati today to formally launch the Manipur unit of the Naga People’s Front (NPF). The NPF is the leading party of the ruling Democratic Alliance of Nagaland (DAN).
<><><>
A Spice Jet Mumbai-Hyderabad flight made an emergency landing at mumbai airport today due to suspected fire. Spice Jet flight SG-401 with 140 passengers on board which took off from Mumbai airport around 05:30 am returned at 06:05 am. Airport officials said, all the passengers were safely disembarked.
<><><>
In order to provide quality education, the government will make Acreditation mandatory for every higher educational institution and every programme conducted by it. Talking to the media in New Delhi,  HRD Minister Kapil Sibal said that a Bill has already been introduced in Parliament in this regard. He said mandatory accreditation would enable the higher education system in the country to become a part of the global quality assurance system.
<><><>
In Tamil Nadu, AIADMK legislators D.Jayakumar was unanimously elected as Speaker and P. Dhanapal as Deputy Speaker of the Tamil Nadu Assembly today. After the assembly began this morning, pro term speaker C.K.Tamilarasan announced that Mr.D.Jayakumar was unanimously elected as the Speaker of the Assembly.
<><><>
A grateful nation today pays homage to the country’s first Prime Minister Jawaharlal Nehru on his 47th death anniversary. President Pratibha Devisingh Patil, Vice-President Mohammad Hamid Ansari, UPA Chairperson Sonia Gandhi and Delhi Chief Minister Sheila Dikshit were among the first to pay floral tributes to the late leader at his memorial, Shanti Van, in New Delhi. Our correspondent reports that several functions including seminar and symposiums are being organised across the country to mark the occasion.
Fondly known as Chacha Nehru, Pandit Jawahar lal Nehru played a significant role in India‘s freedom struggle and an equally important role in shaping the future of Independent India. His address to the people one the eve of nation’s independence in a soul-stirring speech titled ‘A Tryst with Destiny,’ enumerated Nehru’s vision for a socialist India and the first step towards this end was taken with the setting up of the Planning Commission of India and the first Five-Year Plan in 1951. He also contributed to India‘s foreign policy and under him non-alignment became the guiding principle. As the first Prime Minister of the country, he introduced major national programmes for industrialisation, agrarian and land reforms, infrastructure and energy development. He worked for women’s right, secularism and advancement of education and social welfare. An eminent writer and scholar, Nehru was an advocate of education for children and youth and believed it was important for the country’s future. His vision for Free and compulsory education for children has finally taken form in the form of Right to Education. Sumita Yadav, AIR News, Delhi.
<><><>
The south west monsoon is set to enter the west coast of Karnataka in the first week of next month. The forecast based on presence of rain bearing clouds near Kerala says the monsoon will be near normal this season. Dr. M B Rajegowda, Professor of Agrometeorology in the University of Agro Sciences in Bangalore says that satellite photos show movement of rain bearing clouds in the south west direction.
<><><>
 In Goa, the Bharatiya Bhasha Suraksha Manch, today organised a ‘Chakka Jaam’ in north and south Goa districts in protest against the state cabinet’s decision to give financial grants to English medium primary schools in the state alongwith Konkani and marathi. The chakka Jaam paralysed  traffic for over two hours on main roads in both the districts.
<><><>
 In Pakistan, the death toll in the suicide blast that took place last evening in the northwestern city of Hangu, has gone up to 36. The dead include 10 policemen. Nearly 50 people have been injured in the blast. Reports say, the death toll is likely to rise further as the condition of some of the wounded is said to be critical. The explosion took place when a suicide bomber detonated his explosive-laden vehicle near a court complex and government offices at Hangu in the restive northwest region.
<><><>
US Secretary of State Hillary Clinton today arrived in Pakistan on a surprise visit amid severe strains in bilateral ties following the American raid that killed al-Qaeda chief Osama bin Laden earlier this month. Ms. Clinton and US Joint Chiefs of Staff chairman Admiral Mike Mullen, who arrived in Islamabad last night, will hold talks with Pakistan‘s civilian and military leaders.
<><><>
Extending yesterday’s gains, the Sensex at the Bombay Stock Exchange rose 164 points, or 0.9 per cent, to 18,208 in opening trade, today, on continued buying interest, in line with firm regional bourses. Gaining further, the Sensex stood a good 224 points, or 1.2 percent in positive territory, at 18,269, in afternoon deals, a short while ago. Stock markets in Japan, Hong Kong, Indonesia, Singapore, South Korea, and Taiwan were up between 0.1 percent and 1 percent, today. The US Dow Jones Industrial average had ended 0.1 per cent higher, overnight.
<><><>
The Indian duo of Leander Paes and Mahesh Bhupathi have entered into the men’s doubles second round of the French Open Tennis Tournament, in Paris. The third seeded Indian pair yesterday defeated the German combine of Tommy Haas and Philipp Petzschner 2-6, 6-3, 6-2. Paes and Bhupathi will now face the Australians Ashley Fisher and Stephen Huss in the second round. Meanwhile, India‘s Somdev Devvarman and his Chinese Taipei partner Yen-Hsun Lu have failed to clear the first hurdle in the men’s doubles event. They lost to the Spanish pair of Feliciano Lopez and Marcel Granollers 3-6, 4-6. In women’s singles event, India‘s Sania Mirza crashed out in a straight-set defeat against Agnieszka Radwanska of Poland. She lost 2-6, 4-6. However in the women’s doubles Sania and her Russian partner Elena Vesnina have already advanced to the second round.
<><><>
The Second Semi-final match of the 65th Senior National Santosh Trophy football Championship will be played between defending champion West Bengal and Indian Railways this evening at Nehru Stadium in Guwahati. Both The teams are geared up for an exciting match. The winner of this match will play against Manipur in the final on Monday. More from AIRcorrespondent.
In a quest to win the coveted trophy for a record 31st time, West Bengal’s Strikers Branco and Budiram have to score as early as possible to put pressure on their opponent. West Bengal stood second in their group. Coach Shabbir Ali is pinning hope on his players to play to their potential in the crucial knock out match. On the other hand, Railway is likely to be a tough nut to crack as it won all the three matches in the quarter final league. They have very strong forward and defend line-up. Their strikers Riju and Satish-are also in impressive form throughout the tournament. Manas Pratim Sarma,Guwahati
 <><><>
ALL INDIA RADIO will broadcast live commentary of today’s second semi-final and the final of Santosh Trophy Football Championship. The Live commentary of the Semifinal can be heard  today from 1740 hrs onwards on all multi-channel. The commentary of the final match will be broadcast on Monday at the same time and it will also be avialable on FM Gold. News bulletins on FM Gold during the time of the commentary of the final match will stand cancelled.
<><><>
Royal Challengers Bangalore will today lock horns with Mumbai Indians in the second Qualifier match of the fourth edition of the Indian Premier League. The match will be played at the MA Chidambaram Stadium in Chennai at 8 in the evening. The winner of today’s contest will face Chennai Super Kings in the final, scheduled for tomorrow at the same venue. Earlier in the tournament, Bangalore lost to Chennai in the first qualifier match, thereby setting up the second qualifier with Mumbai, who defeated Kolkata Knight Riders in the elimination fixture. Both Bangalore and Mumbai have made it to the finals of the IPL once in their career and have lost. Bangalore lost to Deccan Chargers in 2009 while Mumbai made way for Chennai to become the champions last year.
 <><><>
In Badminton, India‘s campaign ended at the Sudirman Cup badminton tournament at Qingdao in China. India, who advanced to the knock-out stage of this prestigious tournament after 22 years, suffered a 1-3 thrashing at the hands of rampaging China yesterday.      Rupesh Kumar and Sanave Thomas lost to their higher-ranked Chinese opponent in the first rubber of the quarter-finals, giving China an early lead. Top Indian shuttler Saina Nehwal then helped India to bounce back. She defeated the world number three Xin Wang in straight games 21-15, 21-11. Locked 1-1, Commonwealth games bronze medallist P Kashyap took the court against world number three Lin Dan but failed to match the class of the Beijing Olympics gold medallist. Kashyap lost 14-21, 14-21. Commonwealth Games gold medallists Jwala Gutta and Ashwini Ponnappa were also lost as the World Number one pair of Xiaoli Wang and Yang Yu defeated them with ease. The Indian duo went down 8-21, 13-21 to bring down the curtains on the Indian campaign.
<><><>
In Athletics, India bagged a Silver and a Bronze medal in the second leg of the Asian Grand Prix at Kunshan in China. Middle distance runner Ghamanda Ram finished second in the men’s 800 metre race, behind Gold-medallist Sajad Moradi of Iran yesterday. Ram clocked 1 minute 48.17 seconds while Asian Games Gold Medallist Sajad Moradi clocked 1 minute 47.95 seconds. The second Indian in the fray, Sajeesh Joseph finished fourth. In women’s discus throw, Seema Antil clinched yet another bronze medal after finishing third in the first leg. Her throw recorded 50.64 metres, well below her national record of 64.64. Chinese throwers occupied the first two spots with Yang Fei winning the Gold (59.26 metres) and Lin Xiaojing bagging the Silver (53.55 metres).
<><><>
 Air India has cancelled two international flights to the Gulf region from Kerala and two other flights in domestic sector today following a cut in the supply of aviation turbine fuel by oil companies. Air India sources in Kochi said the Kozhikode-Muscat, Kochi-Sharjah flights in the international sector and the Kochi-Bangalore, Thiruvananthapuram-Chennai flights in the domestic sector have been cancelled. Oil companies had reduced the supply of aviation turbine fuel following Air India‘s failure to clear dues.
<><><>
 North Goa Collector Mr. Mihir Vardhan today started the Magisterial enquiry in the violence and  deaths of a two United Tribals Association Alliance, UTTA, agitators who were burnt alive by the miscreants on Wednesday at Balli. They were agitating for the Tribal demands. Yesterday Chief Minister of Goa ordered a magisterial probe in the matter. Mr. Vardhan today visited the spot and has taken stock of the situation.Meanwhile the situation in Balli is returning to normal.  UTTA leaders demanded Judicial probe in this matter. The Congress High Command has sought a report from the state government.
<><><>
The Uttarakhand Electricity Regulatory Commission (UERC) has introduced fixed charges of  5 rupees per month for BPL consumers in snowbound areas of the state. Our correspondent reports, the UERC has also announced new power tariffs for the current financial year with an average increase of five percent for the consumers in the hill state.
<><><>
In China, the death toll from a series of explosions at government buildings in the eastern province of Jiangxi, has risen to three. One of the 10 people injured in the three blasts in Fuzhou city yesterday later died in hospital. Reports say, the blasts were allegedly carried out by a jobless man.
<><><>
In Yemen, heavy fighting took place yesterday between overnment forces and opposition tribal militia in the capital Sana as President Ali Abdullah Saleh ordered the tribesman’s arrest. Reports say that fighting, which started on 23rd of this month, has reportedly claimed more than 70 lives so far. 

27.05.2011
समाचार संध्या
2045


मुख्य समाचार : –

  • भारत और अमरीका ने पाकिस्तान से मुम्बई आतंकी हमले के जिम्मेदार लोगों को जल्द से जल्द सज+ा देने की कार्रवाई करने को कहा। अमरीका की विदेशमंत्री हिलेरी क्लिंटन ने पाकिस्तान से आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक कदम उठाने को कहा।
  • भारत और तंजानिया के बीच स्वास्थ्य, लघु उद्योग और दोहरे कराधान से बचने जैसे क्षेत्रों में सहयोग के तीन समझौतों पर हस्ताक्षर।
  • सना में सरकार और कबाईली लड़ाकुओं के बीच संघर्ष को देखते हुए भारत की अपने नागरिकों को यमन छोड़ने की सलाह।
  • सेंसेक्स 221 अंक बढ़कर 18 हजार 266 पर बंद।
  • सुरेश रैना को वेस्टइंडीज में एकदिवसीय क्रिकेट श्रंखला के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया। धोनी टेस्ट श्रृंखला टीम के कप्तान।
  • चेन्नई में आई पी एल क्रिकेट के दूसरे क्वालीफायर मैच में मुम्बई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर आमने-सामने।
  • संतोष ट्रॉफी फुटबाल के दूसरे सेमीफाइनल में पश्चिम बंगाल ने रेलवे को एक शून्य से हराया

—–
भारत औेर अमरीका ने पाकिस्तान से कहा है कि वह मुम्बई आतंकी हमले के जिम्मेदार लोगों को जल्द से जल्द सजा देने की कार्रवाई करे। दोनों ही देशों ने मुम्बई आतंकी हमलों के अपराधियों और मददगारों को सजा दिलाने की प्रतिबद्धता दोहरायी। नई दिल्ली में पहली आतंरिक सुरक्षा द्विपक्षीय वार्ता के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए गृह मंत्री पी चिदम्बरम और अमरीकी गृह मंत्री जेनेट नेपोलिटानो ने कहा कि आतंकवाद के सुरक्षित ठिकानों औेर ढांचों को जड़ से उखाड़ फैंकने के लिए सभी देशों को प्रभावशाली कदम उठाने चाहिये। दोनों ही नेताओं ने वर्ष 2008 के मुम्बई हमलों की जांच पड़ताल में सहयोग करने और अपने अपने देशों और लोगों को सुरक्षा प्रदान करने के प्रति भी संकल्प व्यक्त किया। सुश्री नेपोलिटानो ने कहा कि अमरीका और भारत समान खतरों का सामना कर रहे हैं। इसलिए इन दोनों को खतरों से निपटने के तौरतरीकों का आदान-प्रदान करना चाहिए। श्री चिदम्बरम ने कहा कि अगले दौर की वार्ता वर्ष 2012 में वाशिंगटन में होगी।
द्विपक्षीय वार्ता के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि दोनों ही नेताओं ने खुफिया जानकारी, सूचनाओं, फोरेंसिक जांच ,आतंकवाद, सुरक्षा स्तरों,परिवहन और व्यापार से संबंधित आंकड़ों के आदान प्रदान सहित दोनों की एजेंसियों के बीच तालमेल को मजबूत करने का फैसला किया।
—–
अमरीकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने पाकिस्तान से कहा है कि वह अपने इलाके से आतंकवादी कार्रवाई करने वाले गुटों के खिलाफ निर्णायक कदम उठाये। इस महीने अमरीकी नौसेना के विशेष दल सील द्वारा अलकायदा नेता के मारे जाने के बाद श्रीमती क्लिंटन पाकिस्तान की यात्रा करने वाली शीर्ष नेता हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, प्रधानमंत्री युसुफ रजा गिलानी और सेना प्रमुख जनरल अशफाक कयानी को बता दिया गया है कि वे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और तेज करें। दो मई को राजधानी इस्लामाबाद से ठीक पचास किलोमीटर दूर छावनी इलाके में अलकायदा के सरगना के होने से अमरीका के नेतृत्व में आतंकवाद के खिलाफ लडाई में पाकिस्तान की भागीदारी शक के दायरे में आ गई है। श्रीमती क्लिंटन की पाकिस्तान यात्रा उस समय हो रही है, जब अमरीकी सांसदों में यह बहस छिडी है कि क्या पाकिस्तान को ऐसी स्थिति में लाखों डालर की मदद दी जानी चाहिये। उन्होंने कहा कि पिछले दशक से ही अलकायदा के कुख्यात आतंकवादी पाकिस्तान में रह रहे हैं। श्रीमती क्लिंटन ने कहा कि इस्लामाबाद की यह जिम्मेदारी है कि वह पाकिस्तानी क्षेत्र में उपद्रवियों पर रोक लगाए।
—–
भारत ने पाकिस्तान को हथियार और संबंधित साजोसामान की बिक्री पर फ्रांस को अपनी चिंताओं से अवगत कराया है और कहा कि इन हथियारों का आतंकवाद के खिलाफ इस्तेमाल न करके अन्य उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किये जाने का खतरा बढ़ गया है। रक्षामंत्री ए के एंटनी और भारत की यात्रा पर आये फ्रांस के रक्षा मंत्री जिरार्ड लॉगेट के बीच बातचीत के दौरान यह मुद्दा उठाया गया था। आज शाम नई दिल्ली में श्री लॉगेट ने दलील दी कि फ्रांस ने आतंकवाद से निपटने के लिए पाकिस्तान को हथियार और साजोसामान दिये हैं।
—–
उधर, जर्मनी ने पाकिस्तान से कहा है कि उसकी सेना और गुप्तचर एजेंसियों तथा अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के बीच सांठगांठ के बारे में उसको स्पष्टीकरण देना होगा। जर्मनी के राजदूत थॉमस मोतस्सक ने आज नई दिल्ली में कहा है कि पाकिस्तानी शासकों को आतंकवाद के बारे में अपना रवैया स्पष्ट करना चाहिये, क्योंकि आतंकवाद को इनमें से कुछ का समर्थन मिला हुआ है। उन्होंने कहा कि जर्मनी शांतिपूर्ण , स्थिर और लोकतांत्रिक पाकिस्तान के साथ ही काम कर सकता है।
—–

भारत और तंजानिया के बीच स्वास्थ्य, दोहरे कराधान से बचने और छोटे उद्योगों के विकास में आपसी भागीदारी बढ़ाने के लिए तीन समझौते किये गये। प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह और तंजानिया के राष्ट्रपति जकाया मिश्रो किकवेते के बीच द्विपक्षीय बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये। बाद में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में डाक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत दारेस्सलाम में जलापूर्ति परियोजनाओं के लिए 18 करोड़ डालर और सामाजिक तथा शिक्षा क्षेत्र की परियोजनाओं के लिए एक करोड़ डालर की सहायता देगा।
भारत, अपनी ओर से, तंजानिया के राष्ट्र निर्माण के प्रयासों में भागीदारी निभाने को तैयार है। हम कृषि विकास, लघु और मझौले दर्जे के उद्योगों स्वास्थ्य और देखभाल तथा मानव संसाधन विकास पर जोर देंगे।
ंतंजानिया को भारत का एक महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदार बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय कंपनियां वहां निवेश बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि वार्ता के दौरान इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सहमति जताई गई।
तनजानिया के राष्ट्रपति जकाया किकवेते ने संयुक्त राष्ट्र सुधारों का जोरदार समर्थन करते हुुए सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी का समर्थन किया।
आतंकवाद और समुद्री डकैती के बारे में श्री किकवेटे ने कहा कि ये ऐसी समस्याएं हैं जिनसे दोनों ही देश प्रभावित हैं और इन्हें आपस में मिल कर इसके खिलाफ लड़ाई लड़नी होगी।+ हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आज जिन तीन समझौतों पर हस्ताक्षर हुए वे दूरगामी महत्व के साबित होंगे।

भारत का तंजानिया के साथ व्यापार आज एक अरब डॉलर को पार कर चुका है और कई बड़ी भारतीय कंपनियां यहां काम कर रही हैं, इसके साथ ही भारत तंजानिया से कृषि उत्पादों का बड़ी तादात में आयात कर रहा है, दोहरे कराधान से बचने के लिए किए गए समझौते से दोनों देशों की कंपनियों को राहत मिलेगी और ये उत्पाद सस्ते हो सकेंगे। दूसरा समझौता दारेस्लाम में अपोलो अस्पताल स्थापित करने के बारे में हुआ। तंजानिया में पहली बार हार्ट सर्जरी की सुविधा मिलने के साथ साथ यहां के डाक्टरों और नर्सों को प्रशिक्षण भी मिल सकेगा जिसके लिए अभी उन्हें भारत भेजा जाता है। तीसरा समझौता तंजानिया में छोटे और मंझोले उद्योगों की स्थापना के बारे में है, इस सहयोग से यहां लोगों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इन तीनों समझौतों के अलावा प्रधानमंत्री डॉ. सिंह और राष्ट्रपति किकवेटे के बीच संचार, कृषि, सूचना, प्रौद्योगिकी और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति बनी है। संजय घोष के साथ अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार दारेस्लाम तंजानिया।
—–
यमन की राजधानी सना में सरकारी सेना और कबायली लड़ाकों के बीच जंग जारी है। जंग की लपटें राजधानी के बाहर भी फैलने लगी हैं जिससे कबायलीं गुटबंदी और संषर्घ के बढ़ जाने की आशंका है।
चश्मदीदों के हवाले से कहा गया है कि इस महीने की 23 तारीख से शुरू हुई लड़ाई में अब तक 70 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि ताकतवर हशेद कबीले के मुखिया सादिक अल अहमर के वफादार कबायलियों ने सना में कुछ सार्वजनिक भवनों की घेराबंदी भी कर दी है। राष्ट्रपति सालेह ने फिर कहा है कि बढ़ते हुए विरोध के बावजूद वे अपना पद नहीं छोड़ेंगे।

सरकारी फौजों और सशक्त हाशिद कबीले के बीच संघर्ष ने यमन में विभाजन की रेखायें खींच गहरी कर दी हैं। जिससे संकेत मिलता है कि देश भीषण हिंसक संघर्ष की ओर बढ़ रहा है। अमेरीका और सउदी अरब यमन में राजनीतिक गतिरोध का शीघ्र अंत चाहते हैं क्योंकि उन्हें भय है कि अव्यवस्था की स्थिति में अलकायदा को देश में अपनी जड़ें मजबूत करने का मौका मिलेगा। इन संघर्षों ने सत्ता और विपक्ष में खाड़ी सहयोग परिषद की मध्यस्था वाले समझौते की संभावना भी शीघ्र कर दी है। जिस पर राष्ट्रपति सालेह पहले ही हस्ताक्षर करने से इंकार कर चुके हैं। इस बीच, भारत सरकार ने यमन में रहने वाले भारतीय के लिए एक मशवरा जारी किया है और राजधानी सना में दूतावास ने भारतीयों की मदद के लिए एक टेलीफोन केन्द्र की स्थापना भी की है। धीरेन्द्र ओझा आकाशवाणी समाचार।
भारतीय दूतावास ने राजधानी सना में भारतीयों के लिए हेल्पलाइन स्थापित की है। हेल्पलाईन का टेलीफोन नम्बर – 0 0 9 6 7 – 7 1 1 8 8 0 9 3 8 है और ई-मेल पता है।
मंत्रियों के समूह ने ब्रिटेन के केर्न एनर्जी की भारतीय इकाई की ज्यादातर हिस्सेदारी वेदांत रिसोर्सेज+ को बिना शर्त बेचने की मंजूरी दे दी है। नई दिल्ली में पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी ने पत्रकारों से कहा कि वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाले मंत्रिसमूह की सिफारिशों को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति-सी सी ई ए के सामने दो महीने के भीतर रखा जाएगा।
—–
नागरिक विमानन मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद एयर इंडिया और विमान ईंधन की आपूर्ति करने वाली तेल कंपनियों के बीच चला आ रहा विवाद खत्म हो गया है। एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने बताया कि तेल कंपनियां मौजूदा शर्तों के आधार पर तेल देने के लिए राजी हो गई हैं जबकि एयर इंडिया ने भी उनकी बकाया राशि के भुगतान का वादा किया है।
—–
असम में तरूण गोगाई के मंत्रिमंडल में 18 नये मंत्रियों को शामिल किया गया है, जिसमें से 14 को कैबिनेट और चार को राज्यमंत्री का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है। राज्यपाल जानकी बल्लभ पटनायक ने आज दोपहर गुवाहाटी के आई टी ए कल्चरल सेन्टर में एक समारोह में इन मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
—–
मुंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज दो सौ इक्कीस अंकों की बढ़त के साथ 18 हजार दो सौ छियासठ पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज के निफ्‌टी में भी चौंसठ अंक उछलकर पांच हजार चार सौ छिहंतर हो गया।
—–
सुरेश रैना को वेस्टइंडीज में एकदिवसीय और ट्वेंटी-20 क्रिकेट श्रंखला के लिए भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। रैना को चोटिल गौतम गंभीर के स्थान पर टीम का नेतृत्व सौंपा गया है। युवराज सिंह भी फेफड़े के संक्रमण के कारण इस दौरे से बाहर हो गए हैं। शिखर धवन और मनोज तिवारी एकदिवसीय टीम में युवराज और गंभीर का स्थान लेंगे। महेन्द्र सिंह धोनी टेस्ट टीम के कप्तान होंगे।
—–
आई.पी.एल ट्वेंटी-20 क्रिकेट में आज चेन्नई में दूसरे और अंतिम प्लेऑफ में मुम्बई इंडियंस का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर से हो रहा है। मुम्बई इंडियंस ने टॉस जीतकर रॉयल चैलेंजर्स को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है। ताजा समाचार मिलने तक रॉयल चैलेंजर्स ने 11 ओवर में 1 विकेट पर 114 रन बना लिए हैं।
—–
संतोष ट्रॉफी फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में बंगाल का मुकाबला मणिपुर से होगा। आज गुवाहाटी में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में बंगाल में रेलवे को 1-0 से हराया। मैच का एकमात्र गोल बंगाल के बुद्धिराम टूडू ने 38वें मिनट में किया। फाइनल सोमवार को खेला जाएगा।
—–
सानिया मिर्जा फ्रेंच ओपन टेनिस में डबल्स के तीसरे दौर में पहुंच गई हैं। दूसरे दौर में सानिया और एलेना वैस्नीना ने क्रिस्टीना बैरिओस और योहाना लॉरसन को 7-6, 6-3 से हराया। एक अन्य मैच में रोहन बोपन्ना और पाकिस्तान के एहसाम उल हक कुरैशी ने मैग्जिमो गोंज+ालेज और केई निशिकोरी को हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया।
—–
सरकार ने देश में रोमांचक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहल की है। उसने जम्मू कश्मीर के लेह क्षेत्र में एक सौ चार अतिरिक्त पर्वत चोटियों को पर्यटकों के लिए खोलने के लिए सुरक्षा मंजूरी दे दी है। लेकिन यह राज्य सरकार, गृह मंत्रालय और अन्य संबंधित एजेंसियों पर निर्भर करेगा। पर्यटन मंत्रालय के एक वक्तव्य में कहा गया है कि इन अतिरिक्त पर्वत चोटियों से हिमालय को रोमांचक पर्यटन स्थल बनाने में मदद मिलेगी।

जम्मू कश्मीर राज्य की अर्थ व्यवस्था में पर्यटन एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। उसके लिए प्रयासों के एक हिस्से के तौर पर सरकार बदरवास जो कि अपनी खूबसूरती के लिए छोटा कश्मीर के नाम से भी प्रसिद्ध है कि खूबसूरती को दुनिया के सामने लाने और ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बदरवास के विकास के लिए काम कर रही है। और इसी मकसद के लिए हर साल बदरवा में बदरवास उत्सव का आयोजन किया जाता है। आकाशवाणी समाचार के लिए बदरवास जम्मू से मैं आर के रैना।
—–
कृतज्ञ राष्ट्र ने आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की 47वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति पाटील, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, यू पी ए अध्यक्ष सोनिया गांधी और दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने नई दिल्ली में नेहरू जी की समाधि शांति वन जाकर दिवंगत नेता को पुष्पांजलि अर्पित की।
—–

NEWS AT NINE

2100 HRS

27th  MAY, 2011

THE HEADLINES

  • India and United States ask Pakistan to move expeditiously in prosecuting those involved in the Mumbai terror attacks;  Hilary Clinton tells Islamabad to take decisive steps against terrorists.
  • India and Tanzania sign three agreements for cooperation in fields of health, small industries and avoidance of double taxation.
  • New Delhi advices its nationals to exit Yemen as clashes between government forces and tribal militia continue in Sanaa.
  • Sensex surges 221 points to close at 18,266.
  • Suresh Raina to lead the Indian cricket squad in the limited over series against West Indies;  Dhoni to captain the team in the Test series.
  • In second IPL qualifier match at Chennai, Royal Challengers Bangalore were 114  for one in 11  overs against Mumbai Indians;  AND
  • West Bengal beat Railways one-nil in second semi-final of Santosh Trophy Football.

<><><>

India and the United States have asked Pakistan to move expeditiously in prosecuting those involved in the Mumbai terror attack. They also reiterated their commitment to bring the perpetrators and supporters of the Mumbai terror attack to justice. Addressing a joint press conference after the first Homeland Security Dialogue in New Delhi, the Home Minister Mr. P. Chidambaram and his American counterpart Janet Napolitano called for effective steps by all countries to eliminate safe havens and infrastructure for terrorism. Both the leaders discussed their cooperation in the investigations into 2008 Mumbai attack and committed to expand bilateral cooperation to further strenghthen their capacity to secure their countries and protect their people. Ms. Napolitano said that US and India face common threats and they must develop common approaches to protect shared critical infrastructure.

In reply to a question, Ms. Napolitano said that Lashkar-e-Taiba is an organisation that is of the same ranking as Al Qaeda related groups that seeks to harm the people and take innocent lives.

 On the issues of revelations made by terror mastermind David Coleman Headley, she said after the trial is over in the Chicago court, India will be given more access to question the accused.  Earlier in his opening remarks, Mr. Chidambaram  has accused Pakistan of using terror as an instrument of state policy.                   

<><><>

The U.S. Secretary of State Hillary Clinton has asked Pakistan to take decisive steps against the terrorists operating from its soil.  Ms. Clinton, the most senior U.S. official to visit Pakistan since U.S. Navy SEALS killed the al Qaeda leader this month, said she had asked Pakistani President Asif Ali Zardari, Prime Minister Yusuf Raza Gilani as well as army chief General Ashfaq Kayani to do more to fight militants. Ms. Clinton said, Islamabad has the responsibility of preventing insurgents from waging war from Pakistani territory.

<><><>

Germany has asked Pakistan to come clean on complicity of its army and secret services in supporting Al Qaeda Chief Osama bin Laden. Talking to mediapersons in New Delhi today, the German Ambassador Thomas Motussak said that it is necessary that the power structure in Pakistan clarifies its stand on terrorists as some elements may still be supporting terror structures.      

<><><>

India and Tanzania today signed three agreements to enhance co-operation in the field of health, small industries and avoidance of double taxation. The agreements were signed after bilateral talks between Prime Minister Dr. Manmohan Singh and the Tanzanian President Jakaya Kikwete in Dar-es-Salam. Addressing a Joint Press Conference, Dr. Singh announced 180 million dollars a new line of credit for water supply projects in Tanzanian Capital.

Dr. Singh also said a grant of 10 million dollars will be provided for capacity building projects in social and educational sectors. Stating that Tanzania is important trading partner for India in the region, the Prime Minister said that Indian companies are keen to diversify and increase investments their investments. Pointing out that the two countries share similar concerns on terrorism and piracy, Dr. Singh said India and Tanzania have decided to intensify consultations and co-ordination to combat such threats. The Tanzanian President Jakaya Kikwete strongly pitched for reforms of UN systems and backed India’s claim for a permanent seat in the securitycouncil.  The Tanzanian President accepted Prime Minister’s invitation to visit India. Here is a report:

<><><>

In Yemen, the fighting between government forces and opposition tribal militia continues in the capital Sana as clashes spread beyond the capital drawing more tribal factions. Reports quoting witnesses say that more than 70 people have been killed since 23rd of this month when fighting started. Tribesmen loyal to powerful Hashed tribe chief Sadeq al-Ahmar are trying to seize some public buildings in Sana. President Ali Abdullah Saleh has again said he will not step down, despite mounting opposition.  Meanwhile, the Indian government has issued an advisory to Indian nationals in Yemen. The advisory says that all Indian nationals living in the country are advised to exit the country through whatever commercial means available. Our West Asia correspondent reports that till such time they are able to exit, Indian nationals are also advised not to venture out except under absolutely unavoidable circumstances. 

The helpline telephone number is 00967-711880938 and the email is helpline@eoisanaa.com

<><><>

In Assam, 18 new ministers were inducted in the Tarun Gogoi-led Cabinet. Of these, 14 are Ministers with Cabinet Rank and four with Ministers of State with independent charge. The Governor Janaki Ballav Patnaik administered the oath of office and secrecy to the new ministers at a function organized at Guwahati this afternoon. Our correspondent reports that eight ministers of the previous Tarun Gogoi-led Government have been included in the present ministry. Six new faces have also been included.

<><><>

The dispute between Air India and the Oil Companies supplying jet fuel to the national carrier, has been resolved after intervention by the Civil Aviation Ministry. A Spokesman of the airline said that the oil companies have agreed to resume the supply of fuel on prevailing terms and Air India has promised to clear off all the dues.  The three state owned oil firms- Indian Oil Corportaion, Bharat Petroleum Corporation Limited and Hindustan Petroleum Corportaion, had refused to supply Aviation Turbine Fuel, ATF, to the public carrier till it cleared off its dues to the tune of 2,400 crore rupees. The oil firms had asked cash-strapped Air India to set up a roadmap to clear past fuel bills and make upfront payment for all future purchases of ATF.

<><><>

A ministerial panel today agreed to government granting approval to UK‘s Cairn Energy selling majority stake in its Indian unit to Vedanta Resources apparently without any pre-condition. Speaking to reporters after the meeting in New Delhi, Petroleum minister Jaipal Reddy said  the recommendation of the Group of Ministers headed by Finance Minister Pranab Mukherjee will go to the Cabinet Committee on Economic Affairs (CCEA) in two weeks time. Mr. Reddy said the Group of ministers  has looked at various aspects of the  9.6 billion US dollar deal and has taken a view on the matter which  will be presented to the CCEA.

<><><>

news from the business world.

Suresh Raina will lead the Indian team in the limited overs series against the West Indies beginning June 4.  This follows the non-availability of both Gautam Gambhir and Yuvraj Singh for the entire Caribbean tour.  A statement released by the BCCI in Chennai today  Harbhajan Singh has been named the Vice-Captain.  Shikhar Dhawan and Manoj Tiwary have been included.

<><><>

The defending champion West Bengal will clash with Manipur on Monday in the 65th Senior National Santosh Trophy football Championship.In a hunt to win the trophy for a record 31st time, West Bengal, defeated Railways by one goal to nil, in the second semi-final match being played at Nehru Stadium in Guwahati this evening.  West Bengal’s goal keeper Nasim Akhtar made some brilliant saves. Now West Bengal will play against Manipur to defend their title.

<><><>

In the second qualifier match of the IPL, now under way at the M.A. Chidambaram Stadium in Chennai,  Royal Challengers Bangalore were 148 for 2 in 14 overs against  Mumbai Indians, a short while ago. Earlier, Mumbai won the toss and elected to field.   The winners will face Chennai Super Kings in the final tomorrow at the same venue at 8 P.M.  Chennai moved into the final on Tuesday after defeating the Bangalore team in the first qualifier encounter.


                                            <><><>                                          <

Rich tributes were paid to the country’s first Prime Minister Jawaharlal Nehru on his 47th death anniversary today. President Pratibha Devisingh Patil, Vice-President Mohammad Hamid Ansari, UPA Chairperson Sonia Gandhi, Delhi Chief Minister Sheila Dikshit paid floral tributes to the late leader at his memorial, Shanti Van, in New Delhi.

<><><>

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: