>समाचार News 23.05.2011

24 मई

>

 २३/०५/११
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :-

  • केंद्र ने कर्नाटक में राष्ट्रपति शासन लागू करने की राज्यपाल की सिफारिश नामंजूर की।
  • प्रधानमंत्री ने कहा सरकार भ्रष्टाचार से निपटने को वचनबद्ध।
  • डॉक्टर मनमोहन सिंह इथोपिया और तंजानिया की छह दिन की यात्रा पर रवाना होंगे।
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की १२वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा आज।
  • पाकिस्तान में कराची के सैनिक अड्डे पर हमले में ११ लोग मारे गए।
………………………..

 केन्द्र ने कर्नाटक में राष्ट्रपति शासन लागू करने की राज्यपाल हंसराज भारद्वाज की सिफारिश नामंजूर कर दी है। राजनीतिक मामलों की मंत्रिमण्डलीय समिति ने कल रात प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला किया। यूपीए सरकार के दूसरे कार्यकाल से जुड़े समारोहों के समापन के तुरंत बाद यह बैठक हुई।
 बैठक के बाद गृहमंत्री पी चिदम्बरम ने बताया कि समिति ने कर्नाटक के राज्यपाल की रिपोर्ट पर गहन विचार विमर्श किया और सिफारिशों को नामंजूर करने का फैसला किया।
  रिपोर्ट नामंजूर कर देने के बावजूद मंत्रिमण्डलीय समिति ने केन्द्रीय गृहमंत्रालय से कहा है कि वह कर्नाटक सरकार को पत्र लिखकर राज्यपाल द्वारा उठाये गए मुद्दों पर ध्यान आकृष्ट कराये।
 श्री चिदम्बरम ने कहा कि इस बारे में एक परामर्श जारी किया जाएगा और आशा है कि राज्य सरकार इस पर ध्यान देगी।
 कर्नाटक में १६ विधायकों को अयोग्य घोषित करने के विधानसभा     अध्यक्ष के फैसले को सुप्रीमकोर्ट द्वारा रद्द किये जाने के बाद राज्यपाल ने पिछले रविवार को केन्द्र को भेजी विशेष रिपोर्ट में येदियुरप्पा सरकार को    बर्खास्त करने और विधानसभा को निलम्बित रखने की सिफारिश की थी।

………………………..

 पश्चिम बंगाल में विधानसभा के नव निर्वाचित सदस्य आज शपथ लेंगे। अस्थायी अध्यक्ष ज्ञानसिंह सोहनपाल कोलकाता में राज्य विधानसभा में सदस्यों को शपथ दिलायेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बिमान    मुखर्जी को नई विधानसभा का अध्यक्ष और सोनाली गुहा को उपाध्यक्ष चुना गया है।
 मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज दोपहर तृणमूल कांग्रेस विधायक दल को संबोधित करेंगी।

………………………..

 केरल में मुख्यमंत्री उम्मन चांडी आज १३ नए मंत्रियों को शामिल कर अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। कल सत्तारूढ़ यू डी एफ के घटक दल मुस्लिम लीग ने मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले अपने मंत्रियों के नामों की घोषणा की थी। विधानसभा में मुस्लिम लीग के २० विधायक है। आज शपथ लेने वाले मंत्रियों में एक मात्र महिला मंत्री पी के जयलक्ष्मी सहित नौ कांग्रेस के हैं। केरल कांग्रेस -एम के एक विधायक को भी मंत्रिपद की शपथ दिलाई जाएगी। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और संसदीय मामलों के मंत्री के नामों की घोषणा आज शाम तक कर दिए जाने की उम्मीद है।

……………………….

 प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा है कि सरकार भ्रष्टाचार से निपटने के लिए हर संभव उपाय करने को प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पिछले कई महीनों से टू-जी स्पेक्ट्रम आबंटन, राष्ट्रमंडल खेलों में खरीद तथा अनुबंध देने में कथित भ्रष्टाचार तथा राज्यों में भी ऐसी घटनाओ से सार्वजनिक जीवन में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर लोगों का ध्यान केंद्रित हुआ है।

प्रशासन के तौर-तरीकों  और भ्रष्टाचार के कारण लोग चिंतित है। ये चिंताए जायज भी हैं और यूपीए सरकार सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए हर संभव उपाय करने को प्रतिबद्ध है।
 प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने और सरकारी अधिकारियों द्वारा सत्ता का मनमाने और भेदभावपूर्ण इस्तेमाल कम करने का प्रयास कर रही है। यूपीए सरकार के दूसरे कार्यकाल के दो वर्ष पूरे होने पर रिपोर्ट कार्ड  जारी करते हुए प्रधानमंत्री ने कल रात नई दिल्ली में कहा कि भ्रष्टाचार से निपटने के लिए आवश्यक कानूनी प्रक्रिया पहले से ही चल रही है।
 इस अवसर पर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि सरकार, सार्वजनिक जीवन में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार संसद के आगामी मानसून सत्र में लोकपाल विधेयक लाएगी।

भूमि अधिग्रहण तथा अधिनियम और पुर्नवास एवं पुनर्स्थापन संशोधन विधेयक संसद की कार्रवाई में बाधा आने के कारण पेश नहीं किए जा सके। लेकिन हम मानसून सत्र में इन्हें लोकपाल विधेयक के साथ पेश करने को प्रतिबद्ध हैं।

………………………..

आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें न्यूज और भेज दें-५ ६ ७ ६ ७ ४ ४  पर।

………………………..

 प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत और अफ्रीका के संबंध लोगों के बीच प्रगाढ़ भाईचारे और आपसी सद्भाव पर आधारित हैं। डॉक्टर मनमोहन सिंह आज इथोपिया और तंजानिया की छह दिन की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत और अफ्रीका की भागीदारी  समानता, आपसी विश्वास और पारदर्शी रवैये से जुड़ी है।
 २००८ में नई दिल्ली में आयोजित पहले भारत-अफ्रीका मंच सम्मेलन का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस ने आपसी भागीदारी के इतिहास में एक नये अध्याय की शुरूआत की और दोनों देशों के बीच सहयोग की बुनियाद रखी। अदीस अबाबा में होने वाले दूसरे सम्मेलन के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह ऐतिहासिक अवसर होगा जिसमें पहली बार भारत की मुलाकात अनेक अफ्रीकी नेताओं से होगी। हमारे संवाददाता के अनुसार इस सम्मेलन में भारत-अफ्रीकी साझेदारी के महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा होगी।

प्रधानमंत्री डॉ० मनामोहन सिंह की आज से शुरू हो रही इथीयोपिया की यात्रा से यह अफ्रीकी राष्ट्र के लोगों में उत्साह का माहौल है। किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा विकास की चाह वाले इस अफ्रीकी राष्ट्र की यह पहली मुलाकात है। विश्व की नई आर्थिक महासत्ता के रूप मंें उभर रहे भारत अफ्रीका के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। इस संदर्भ में इथोपिया में भारत के राजदूत श्री भगवंत सिंह विश्नोई भारत-अफ्रीका फोरम समिट को महत्त्वपूर्ण बताया। दूसरी भारत-अफ्रीका फोरम समिट इस दिशा में महत्त्वपूर्ण आगे कदम है। योगेश पांड्या आकाशवाणी समाचार एन डी सभावा इथोपिया।

………………………..

 बिहार में कल मधुबनी जिले में रेलगाड़ी और जीप की  टक्कर में मरने वालों की संख्या बढ़कर २१ हो गई है। मरने वालों में ११ महिलाएं, ९ बच्चे और जीप का ड्राइवर है। हमारे संवाददाता के अनुसार रेल विभाग ने घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं।

ट्रेन दुर्घटना में १८ लोगों की मौेके पर मौत हो गई जबकि तीन ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। टक्कर इतनी भीषण थी कि ट्रेन के साथ जीप घिसटती हुई लगभग पांच सौ फीट तक चली गई और उसके परखच्चे उड़ गए। जीप ट्रेन में इस कदर फंस गई थी कि से निकालने के लिए जेसीबी मशीन मंगानी पड़ी । रेल पटरी से मलवा हटाने के बाद मधुबनी जयनगर रेलखण्ड पर टे्रनों का प्रचालन अब शुरू हो गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल।
 रेल मंत्रालय का कामकाज देख रहे प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के निकट परिजनों को दो-दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को पचास हजार रुपये की सहायता की घोषणा की है। बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने भी दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को डेढ़-डेढ़ लाख रूपये की सहायता देने की घोषणा की है।

………………………..

 पश्चिम बंगाल पुलिस ने राज्य के कई दक्षिणी जिलों से भारी मात्रा में हथियार और गोली बारूद बरामद किया है। पुलिस को आशंका है कि ये हथियार और गोली बारूद ईस्टर्न फ्रंटियर रायफल्स के सिल्दाह शिविर से पिछले साल लूटे गये थे। पुलिस ने अवैध हथियारों की बरामदगी के सिलसिले में राज्य के विभिन्न हिस्सों से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के सौ से अधिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्‌तार किया है।

………………………..

 सीबीएसई की इस वर्ष की बारहवीं कक्षा के परिणाम आज सुबह दस बजे घोषित किये जाएंगे। सीबीएसई के अनुसार पटना  के अलावा पूरे देश में यह परिणाम घोषित होंगे। पटना का परिणाम शुक्रवार को घोषित किया जाएगा। विद्यार्थी अपने परिणाम वेबसाइट पर रजिस्टर करके ईमेल से हासिल कर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट हैं-ूूूण्तमेनसजेण्दपबण्पदए ूूण्बइेमतमेनसजेण्दपबण्पद और ूूूण्बइेमण्दपबण्पदण्  ० १ १-२ ४ ३ ५ ७ २ ७ ० डायल करके इंटरेक्टिव वॉयस रेसपॉन्स सिस्टम के माध्यम से भी परिणाम जाने जा सकते हैं। इस वर्ष बारहवीं की परीक्षा में करीब सात लाख ६९ हजार ९२९ विद्यार्थी शामिल हुए थे।

………………………..

 आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज प्रसारित किए जाने वाले कार्यक्रम ”पब्लिक स्पीक” में प्रतियोगी परीक्षाओं की अधिकता और विद्यार्थियों की समस्याएं विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम एफ.एम.गोल्ड पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है।
 श्रोता टेलीफोन नंबर – ०११- २ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। कार्यक्रम दूरदर्शन डीटीएच सेवा – डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।

………………………..

 तमिलनाडु के पर्यावरण मंत्री एन मरियम पिच्चई आज सुबह पेरम्बलूर के निकट एक सड़क दुर्घटना में मारे गए । श्री पिच्चई राज्य विधानसभा के सदस्य के रूप में शपथ लेने के लिए तिरूची से चेन्नई जा रहे थे, तभी यह दुर्घटना हुई। ब्यौरे की प्रतीक्षा है।

………………………..

 पाकिस्तान में बंदूकधारियों ने कराची में एक सैनिक ठिकाने पर हमला किया जिसमें ग्यारह लोग मारे गए। अधिकारियों ने बताया कि हथियारों से लैस हमलावरों ने कई विस्फोट किये और अब भी वे मेहरान नौसेना ठिकाने पर नौसैनिकों के साथ लड़ रहे हैं। बंदूकधारियों ने चीन के एक सैन्यकर्मी सहित कई लोगों को बंधक बना लिया है। किसी भी गुट ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।
 अधिकारियों के अनुसार आतंकवादी कल रात मेहरान पट्टी पर खड़े तीन विमानों में घुस गए। गृहमंत्री रहमान मलिक ने कहा कि सुरक्षा बलों ने इन आतंकवादियों को एक इमारत में रोक रखा है।  इन्हें पकड़ने और मारने की कार्रवाई चल रही है।

………………………..

 आई पी एल क्रिकेट प्रतियोगिता में कल रात कोलकाता में खेले गए रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को पांच विकेट से हरा दिया।
 बंगलौर में खेले गए अन्य मैच में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने चेन्नई सुपर किंग्स को आठ विकेट से आसानी से मात दी।
 इसके साथ ही प्ले ऑफ में होने वाले मुकाबले तय हो गए हैं। पहला मुकाबला कल रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा। दूसरा मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच २५ मई को होगा।

………………………..

 कान फिल्म समारोह में ÷द ट्री ऑफ लाइफ’ फिल्म को गोल्डन पॉम पुरस्कार दिया गया है। इस फिल्म में जीवन की उत्पत्ति और मृत्यु के बाद की स्थितियों के बारे में बताया गया है। इसका निर्देशन अमरीका के टेरेन्स मलिक ने किया है।
 कर्स्टन डन्स्ट को विश्व की समाप्ति के बारे में बनी फिल्म मेलांकोलिया में भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया है। श्वेत श्याम मूक फिल्म ÷द आर्टिस्ट’ के लिए फ्रांस के जीन दुजार्डिन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से नवाजा गया है। डेनमार्क के निकोलस वॉइंडिंग रेफ्न को फिल्म ड्राइव के लिए सवेश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला है। इस्राइल के जोसेफ सेडार ने फिल्म ÷फुटनोट’  के लिए सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार जीता है।

………………………..

समाचार पत्रों से-

 यूपीए सरकार के दो साल के कार्यकाल पर प्रधानमंत्री और यूपीए अध्यक्ष द्वारा जारी रिपोर्ट कार्ड पर जनसत्ता की सुर्खी है- भ्रष्टाचार से कड़ाई से निपटेगी सरकार। पाकिस्तान के सैनिक अड्डे पर सीरियल ब्लास्ट की खबरें दैनिक भास्कर, राष्ट्रीय सहारा सहित लगभग सभी अखबारों ने प्रमुखता से दी हैं।
 प्रधानमंत्री की इथोपिया और तंजानिया की यात्रा पर नवभारत टाइम्स का कहना है- शुरू हो रहा है भारत-अफ्रीका रिश्तों का नया दौर। इथोपिया में अफ्रीकी यूनियन और भारत के शिखर बैठक से साझा विकास के नए रास्ते खुलने वाले हैं।
  अमर उजाला के बॉटम स्प्रेड पर खबर है- १८ वर्ष की आयु पूरी करते ही हाथ में होगा वोटर आई डी। कॉलेजों में एडमिशन के समय ही युवाओं के पहचान पत्र बनाने की तैयारी।
 दैनिक हिन्दुस्तान की एक्सक्लूसिव खबर है- मोबाइल फीचर पूरे, पर काम अधूरे। अखबार के अनुसार मोबाइल कंपनियां उपभोक्ताओं को लेटेस्ट वैल्यू एैडेड सर्विस तो परोस रही हैं लेकिन इनकी गुणवत्ता पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा।
 नई दुनिया ने स्वास्थ्य से खिलवाड़ शीर्षक से लिखा है-आपकी थाली में जहर घोल रहे हैं मिलावटखोर। अखबार ने आगाह किया है कि संभल जाएं नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार। स्वास्थ्य मंत्री के इस बयान को भी छापा गया है कि दिल्ली सरकार अगले तीन महीनों में नया कानून लागू करने जा रही है जिसके तहत मिलावट खोरों को १० लाख रुपए जुर्माना तथा आजीवन कारावास की सजा भी हो सकती है।
 आइसलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट से विमान सेवाएं बाधित होने को दैनिक भास्कर ने प्रमुखता दी है। अमर उजाला लिखता है- आइसलैंड में फिर हवा में उड़ने लगी राख।
 आईपीएल -टवेंटी-टवेंटी की प्ले ऑफ लाइन तय होने की खबरें लगभग सभी अखबारों में है।

 ………………………..

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: