>समाचार News 16.05.2011

17 मई

>

   १६.०५.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

 मुख्य समाचार :

  • सुश्री जयललिता ने तीसरी बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। ३३ मंत्रियों ने भी शपथ ली।
  • पुदुच्चेरी में एन.रंगासामी आज तीसरे पहर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
  • ममता बैनर्जी, पश्चिम बंगाल में सरकार के गठन पर सोनिया गांधी से विचार-विमर्श करेंगी।
  • मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो की पश्चिम बंगाल और केरल में चुनावी हार के बाद नई दिल्ली में बैठक जारी।
  • कर्नाटक के भाजपा विधायक, सरकार के शक्ति प्रदर्शन के लिए राष्ट्रपति से मिलेंगे।
  • सेन्सेक्स में गिरावट का रूख।
  • लीबिया ने कहा, नेटो तत्काल हमले रोके तो वह युद्धविराम के लिए तैयार।
——

 तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना डी एम के प्रमुख जयललिता को आज राज्य की मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। मद्रास विश्वविद्यालय के सैन्टनरी ऑडिटोरियम में एक शानदार समारोह में राज्यपाल सुरजीत सिंह बरनाला ने सुश्री जयललिता को पद की शपथ दिलाई गई। सुश्री जयललिता तीसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री बनी हैं। उनके साथ मंत्रिमंडल के ३३ मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जा रही है। इनमें प्रमुख मंत्रियों में पूर्व मुख्यमंत्री ओ० पन्निरसेलवम और श्री सेनगोटियन शामिल हैं जो स्वर्गीय एम० जी० रामचन्द्रन के समय से ही उनके वफादार रहे हैं। डी एम डी के पार्टी के नेता विजयकांत तथा ऑल इंडिया अन्ना डी एम के मोर्चे के अन्य सभी नेता भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शपथ ग्रहण समारोह में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी, तेलगुदेशम पार्टी के नेता चन्द्र बाबू नायडू और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के ए० बी० वर्द्धन भी विशेष आमंत्रित लोगों के रूप में मौजूद थे।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद मुख्यमंत्री सुश्री जयललिता फोर्टसेंट जॉर्ज रवाना हो गई। जहां से आज से वे ही कामकाज संभाल लेंगी। पूरे राज्य से एआईएडीएमके के हजारों कार्यकर्ता मरीना बीच के किनारे जमा थे ताकि वे अपनी नेता की एक झलक ले सके और उन्हें बधाई दे सकें। जयललिता ने उनकी शुभकामनाएं लेने के बाद उनका आभार व्यक्त किया। सचिवालय जाने वाली सड़क पर बड़े-बड़े पर्दे लगाए गए थे। लोगों ने चिलचिलाती गर्मी के बावजूद कामराजर सलाई में लगाई गई डिजिटल टीवी स्क्रीन पर शपथ ग्रहण समारोह देखा। चेन्नई से संजय घोष की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए सौरभ अग्रवाल।

——

 पुद्दुचेरी में एन आर कांग्रेस नेता एन रंगासामी आज मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। उप राज्यपाल  इकबाल सिंह दिन में साढ़े तीन बजे उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे। श्री रंगासामी ने कल पार्टी विधायक दल का नेता चुने जाने  के बाद, उप राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।
  एन आर कांग्रेस ने तीस सीटों वाली विधानसभा में १५ सीटें जीती हैं। एक मात्र निर्दलीय उम्मीदवार ने पार्टी को समर्थन दिया है।

——

 पश्चिम बंगाल की मनोनीत मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बैनर्जी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ आज राज्य में सरकार के गठन पर विचार विमर्श करेंगी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज पश्चिम बंगाल सरकार में पार्टी की भागीदारी के मुद्दे पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से विचार विमर्श किया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि श्रीमती गांधी ने अपने राजनीतिक सचिव अहमद पटेल और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शकील अहमद से भी बातचीत की जो पश्चिम बंगाल में पार्टी मामलों के प्रभारी हैं।

——

 असम में नवनिर्वाचित कांगे्रस विधायकों की अपना नेता चुनने के लिए कल गुवाहाटी में बैठक होगी। केन्द्रीय वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी, कांग्रेस महासचिव और असम मामलों के प्रभारी दिग्विजय सिंह बैठक में मौजूद रहेंगे। हमारे संवाददाता ने पार्टी सूत्रों के हवाले से बताया कि तरुण गोगोई के फिर से निर्विरोध नेता चुने जाने की उम्मीद है।

नए मुख्यमंत्री को – शपथ दिलाई जाएगी। नये मुख्यमंत्री को अपना मंत्रिमंडल चुनने में बहुत मुश्किल का सामना करना होगा, क्योंकि कांग्रेस को ७८ विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल करना और राज्य के अलग-अलग हिस्से से चुनकर आए प्रतिनिधियों को संतुष्ट करना आसान नहीं होगा। हालांकि कांग्रेस अकेले सरकार बना सकती है। लेकिन बिना बीपीएफ के साथ उसका गठबंधन जारी रहने का उम्मीद है। पिछले बार मंत्रिमंडल में बीपीएफ के तीन मंत्रि थे। अब यह देखना होगा कि उनकी संख्या कितनी होती है। रमणीकांत शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहटी।
 १२६ सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस ने ७८ सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है। कांग्रेस के सहयोगी दल बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट ने भी १२ सीटें जीती हैं और उसने कांग्रेस सरकार को बिना शर्त समर्थन देने की घोषणा की है।

——

 मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की पोलित ब्यूरो की आज नई दिल्ली में बैठक शुरू हो गई है, जिसमें पश्चिम बंगाल चुनाव में पार्टी की हार के कारणों का विश्लेषण किया जाएगा। पश्चिम बंगाल में लगातार ३४ वर्ष के  शासन के बाद पार्टी सत्ता से बाहर हो गई, जबकि केरल में वह अपने लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट को विजय दिलाने में विफल रही। हालांकि उसे १४० सदस्यों वाली विधानसभा में ४५ सीटें मिली और वह सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है। हमारे संवाददाता ने पार्टी  सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि पश्चिम बंगाल में करीब-करीब सफाया होने के बाद विधानसभा चुनाव परिणामों का विश्लेषण करने की प्रक्रिया में  सीपीआईएम के राज्य सचिव और वाम मोर्चा के अध्यक्ष बिमान बासु की भूमिका विशेष जांच के घेरे में आ सकती है।
 निर्वतमान मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य पोलित ब्यूरो की बैठक में भाग नहीं ले रहे हैं।  
 भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की भी उच्चस्तरीय बैठकें होगीं, जिनमें चुनाव नतीजों और  वाम मोर्चे के प्रदर्शन का विश्लेषण किया जाएगा। ये बुधवार को पार्टी के केन्द्रीय सचिवालय की बैठक के साथ शुरू होंगी। सीपीआई महासचिव ए बी बर्धन ने कल आकाशवाणी से बातचीत में पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा की हार को एक निर्णायक मोड़ बताया। श्री बर्धन ने वाम नेताओं को सचेत करते हुए कहा कि वे कम्युनिस्ट बने रहें, लेकिन हठधर्मी न बनें। श्री बर्धन ने कहा कि चुनाव में हार के लिए किसी एक व्यक्ति को जिम्मेदार नही ठहराया जा सकता। उन्होंने वाम नेताओं को सलाह दी कि वे लम्बे समय तक विपक्ष में बैठकर जिम्मेदार और रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभाने के लिए तैयार रहें।

——

 कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी० एस० येदियुरप्पा ने राज्य में संवैधानिक स्थिति के बारे में राज्यपाल हंसराज भारद्वाज द्वारा केन्द्र सरकार को भेजे गये पत्र के मद्देनजर आज बंगलौर में भाजपा के विधायकों के साथ कई बैठकें की। मुख्यमंत्री ने बताया कि आज राज्य मंत्रिमंडल की बैठक होगी, जिसमें उनके भावी राजनीतिक कदम का फैसला किया जायेगा। उन्होंने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि वह उनकी सरकार गिराने के लिए राजभवन का इस्तेमाल कर रही है। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि उन्हें  २२४ सदस्यों की विधान सभा में १२० विधायकों का समर्थन प्राप्त है।
 दूसरी तरफ, कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष जी० परमेश्वर ने राज्यपाल की कार्रवाई को उचित ठहराया है। भाजपा विधायकों ने केन्द्र सरकार को भेजे गये राज्यपाल के पत्र के विरोध में धरना दिया।

——

 भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि कर्नाटक के राज्यपाल हंसराज भारद्वाज, राज्य विधानसभा का सत्र न बुलाकर असंवैधानिक रूप से काम कर रहे हैं। नई दिल्ली में एन डी ए की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में पार्टी के वरिष्ठ नेता अरूण जेटली ने कहा कि एन डी ए के नेता भी कर्नाटक  के राज्यपाल की कार्यवाही की कड़ी निन्दा करते हैं। श्री जेटली ने कहा कि येदियुरप्पा सरकार को राज्य विधानसभा में बहुमत प्राप्त है।

श्री बीएस येदियुरूप्पा के नेतृत्व में सरकार के पास कर्नाटक विधानसभा में पूर्ण बहुमत है। सरकार के पास १२१ से ज्यादा विधायकों का समर्थन है। जो सरकार का विरोध कर रहे हैं, उनकी संख्या ९७ या उससे कम है। जब तक सरकार को बहुमत प्राप्त है। किसी भी राज्यपाल को मंत्रि परिषद की सहमति पर चलना होता है।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य के सभी भाजपा विधायक सरकार की शक्ति प्रदर्शन के लिए राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

——

 भारतीय जनता पार्टी ने पेट्रोल की कीमत पांच रूपये प्रति लीटर बढ़ने पर राजधानी दिल्ली में कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने यह बढ़ोतरी तुरंत वापस लेने की मांग की।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता अक्षरधाम मंदिर के सामने प्रदर्शन कर रहे थे, जिससे यातायात जाम हो गया। अम्बेडकर नगर में बीआरटी कोरिडोर पर भी जाम लगा। कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजधानी में सभी प्रमुख सड़कों पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

——

 जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के नौवें चरण में आज नौ प्रखंडों में मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। दोपहर तक ५५ प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे। जम्मू डिविजन के चार और कश्मीर डिविजन के पांच प्रखंडों में सुबह आठ बजे मतदान शुरु हुआ।

——

 लीबिया ने संयुक्त राष्ट्र से कहा है कि अगर नैटो तत्काल युद्धविराम कर दे, तो वह भी लड़ाई रोकने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री बघदादी मेहमूदी ने लीबिया के दौरे पर गए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत अब्दुल-इलाह-अल-खातिब के सामने आज यह प्रस्ताव रखा। इस बीच, सरकार के खिलाफ विद्रोह चौथे महीने भी जारी है। सरकारी समाचार एजेंसी जाना ने मेहमूदी के हवाले से कहा कि अगर नैटो बमबारी रोक दे, तो लीबिया तुरंत युद्धविराम कर देगा। उधर, ब्रिटेन की सशस्त्र सेनाओं के प्रमुख ने कहा है कि नैटो को बमबारी का अपना अभियान और व्यापक पैमाने पर चलाना चाहिए, ताकि गद्दाफी सत्ता में न रहें।
 इस बीच, राजधानी त्रिपोली के पूर्वी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर विस्फोट हुए और आसमान में धुंआ उठता हुए देखा गया। त्रिपोली के उपनगरीय क्षेत्र ताजूरा के निवासियों ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी जाना ने त्रिपोली के पश्चिम में जोरा में नॉटो की सैन्य कार्रवाई से लोगों के मारे जाने और इमारतों को क्षति पहुंचने की खबर दी है।

——

 अन्तर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय-आईसीसी के मुख्य वकील ने मानवता के विरूद्ध अपराधों के लिए कर्नल गद्दाफी सहित लीबिया के तीन शीर्ष अधिकारियों की गिरफ्तारी के लिए मंजूरी मांगी है। लीबिया ने इस पर आपत्ति प्रकट की है और उसके विदेश उपमंत्री खालिद कैम ने कहा है कि आई सी सी के इस रवैये पर सवाल उठाया जा सकता है। त्रिपोली से मीडिया की एक खबर में कहा गया है कि आई सी सी ने दो महीने पहले युद्ध अपराधों के सिलसिले में कर्नल गद्दाफी और उनके वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ जांच-पड़ताल शुरू की। लीबिया में विद्रोह होने पर इन लोगों ने उसे कुचलने की कोशिश की थी। आई सी सी के मुख्य वकील ने न्यायाधीशों से कहा है कि वे गिरफ्तारी के वारंटों को मंजूरी दें। जिन लोगों के खिलाफ मंजूरी मांगी गई हैं, उनमें कर्नल गद्दाफी और गुप्चर सेवा के प्रमुख अब्दुल्ला सानूसी और उनके पुत्र सैफ-अल-इस्लाम शामिल हैं। लीबिया सरकार ने कहा है कि वह न्यायालय के आदेशों की अनदेखी करेगी।

——

 उजबेकिस्तान के उप प्रधानमंत्री रूस्तम अजीमो ने आज नई दिल्ली में पर्यटन मंत्री सुबोधकांत सहाय से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने पर्यटकों की संख्या और सहयोग बढ़ाने के बारे में चर्चा की। इस संबंध में एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किए गए।
 संवाददाताओं से बातचीत में श्री अजीमो ने कहा कि भारत और उजबेकिस्तान के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक ऐतिहासिक संबंध रहे हैं। उन्होंने कहा कि आर्थिक, वाणिज्य, शिक्षा और संस्कृति के क्षेत्र में दोनों देश सहयोग कर रहे हैं। विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच पहले से ही ४२ समझौते हैं।
 श्री सहाय ने कहा कि उजबेकिस्तान से पुराने सांस्कृतिक संबंध होने के बावजूद पर्यटकों की संख्या बहुत कम है। उन्होंने दोनों देशों में महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों के प्रचार की आवश्यकता पर बल दिया। श्री सहाय ने आश्वासन दिया कि पर्यटन बढ़ाने के साथ-साथ भारत और उजबेकिस्तान के लोगों के बीच सम्पर्क बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगा।

——

 पाकिस्तान में बंदूकधारियों ने कराची में सउदी अरब के वाणिज्य दूतावास की एक कार पर गोलियां चलाईं, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई। खबरों के अनुसार मृतक इस कार्यालय में काम करता था। पुलिस का कहना है कि दो मोटरसाइकिलों में सवार चार व्यक्तियों ने कार पर दोनों ओर से गोलियां चलाईं। एक सउदी अधिकारी के अनुसार यह हमला वाणिज्य दूतावास की इमारत से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर हुआ। सउदी दूत अब्दुल अजीज-अल-घदीर ने हमले की निंदा की है। अब तक किसी भी गुट ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। दो दिन पहले वाणिज्य दूतावास की इमारत पर हथगोले फेंके गए थे, लेकिन तब कोई घायल नहीं हुआ था।

——

 यूरोपीय संघ के वित्त मंत्रियों की आज ब्रसल्स में बैठक हो रही है, जिसमें यूरो मुद्रा अपनाने वाले देशों में बढ़ते ऋण संकट पर विचार किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अध्यक्ष डोमिनिक स्ट्रॉस कान इस बैठक में शामिल नहीं होंगे। श्री कान ऋण संकट से जूझ रहे यूरोपीय संघ के देशों को मुद्रा कोष से ऋण दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। यूरोपीय संघ के वित्त मंत्री पुर्तगाल के ऋण   पैकेज की शर्तों को मंजूरी दे सकते हैं। इसके अलावा वे ग्रीस की स्थिति पर भी विचार करेंगे, जिसे पिछले साल ऋण पैकेज दिया गया था, लेकिन वह ऋण संकट से उबर नहीं पाया है।

——

 मिस्र के विदेश मंत्री नबील एलारेबी के अरब लीग के अगले प्रमुख बनने की पुष्टि कर दी गई है। मिस्र की सरकारी समाचार एजेंसी ने घोषणा की कि कल रात अरब संगठन के २२ सदस्य देशों के प्रमुखों ने एक बैठक में यह निर्णय लिया। उनकी नियुक्ति इसी पद पर मिस्र के पूर्व विदेश मंत्री अम्र मूसा के स्थान पर हुई है। मूसा इस संगठन के प्रमुख पद पर दस साल तक रहे और उन्होंने मिस्र के राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में खड़े होने के कारण इस पद से इस्तीफा दिया।

——

         प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने आज नई दिल्ली में सेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ देश की सुरक्षा की स्थिति का जायजा लिया। प्रधानमंत्री निवास पर ९० मिनट तक चली इस सुरक्षा समीक्षा बैठक में रक्षा मंत्री ए के एंटनी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन, सेना के तीनों अंगों के प्रमुख, रक्षा सचिव प्रदीप कुमार और रक्षा  अनुसंधान और विकास संगठन के प्रमुख वी० के० सारस्वत भी मौजूद थे।
 रक्षा सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री को देश की समुचित सुरक्षा स्थिति  और सुरक्षा बलों की सामान्य तैयारी के बारे में जानकारी दी गई। पाकिस्तान में सुरक्षा की बदलती स्थिति और भारत-चीन सीमा की स्थिति पर भी विचार किया गया।
 पिछले बुधवार को रक्षा मंत्री ने भी पड़ोसी देश की स्थिति के मद्देनजर सुरक्षा बलों द्वारा किये जा रहे उपायों की समीक्षा की थी। उन्हें नौसैनिक सुरक्षा एजेन्सियों ने तटों की सुरक्षा के बारे में जानकारी दी।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सुरक्षा स्थिति की समीक्षा, ओसामा बिन लादेन के मारे जाने और पाकिस्तान की स्थिति के मद्देनजर महत्वपूर्ण मानी जा रही है। ओसामा बिन लादेन २ मई को इस्लामाबाद के निकट एबटाबाद में अमरीकी कार्रवाई में मारा गया था।

——

 केन्द्रीय उपभोक्ता मामले और वितरण राज्यमंत्री के वी थॉमस ने कहा है कि देश में खाद्यान्न निर्बाध रूप से लाने-लेजाने की नीति पर विचार किया जा रहा है। हैदराबाद में संवाददाताओं को उन्होंने बताया कि वे इस बारे में राज्य सरकारों से विचार विमर्श किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने पर सकारात्मक रूप से विचार हो रहा है और इस संबंध में जल्दी ही निर्णय कर लिया जाएगा।

——

 बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज करीब १२० अंकों की गिरावट आई। अब से कुछ देर पहले यह २०४ अंक गिरकर १८ हजार ३२६ पर था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌्‌टी भी ३५ अंकों से अधिक की गिरावट के साथ खुला। अब से कुछ देर पहले यह ५३ .अंक गिरकर ५ हजार ४८९ पर था।

——

 बिहार में जमुई जिले में अपहृत सात मतदान अधिकारियों का पता लगाने का काम बड़े पैमाने पर चल रहा है। माओवादियों ने इन अधिकारियों का कल अपहरण कर लिया था। उस समय ये अधिकारी जिले के सोनहो थाना क्षेत्र के अन्तर्गत चरका पाथर इलाके में पंचायत चुनावों के नौंवें चरण के लिए अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों की ओर जा रहे थे। पुलिस महानिदेशक ने आकाशवाणी को बताया कि सी आर पी एफ और विशेष कार्यबल के जवानों को खोजबीन के काम में लगाया गया है। जमुई के वन क्षेत्र में उनका पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर कार्रवाई जारी है।
 पुलिस को अपहृत चुनावकर्मियों के बारे में कुछ पता नहीं चल सका है, लेकिन खबरों के अनुसार माओवादी मांग कर रहे हैं कि उनके दो व्यक्तियों को रिहा किया जाए, जिसके बदले वे अपहृत चुनाव कर्मचारियों को सुरक्षित रूप से छोड़ देंगे।

——

 पश्चिम बंगाल में बाकुड़ा जिले में छटना के पास सड़क दुर्घटना में १२ लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार एक यात्री बस के अनियंत्रित होकर उलट जाने से यह घटना हुई।  घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह बस कोलकाता से पुरूलिया जा रही थी।

——

 उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में गर्मी का प्रकोप जारी है।
 राजस्थान में पिछले एक हफ्ते से तेज गर्मी बरकरार है। राज्य के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से गर्मी से सबसे अधिक प्रभावित हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज अधिकतम तापमान ४६ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

 राजस्थान के गंधानगर, छुरू, बीकानेर, झुनझुनू, जेसलमेर और कोटा जिले के लोगों को आज सुबह से ही चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा है। गंधानगर और छुरू में तो ११ बजे ही तापमान ४० डिग्री तक उछल गया है। रास्ते के अन्य हिस्सों में भी पारा ४० डिग्री के उपर रहने के कारण लोग अपने घरों अथवा कार्यस्थलों में रहने को मजबूर है। गर्मी को देखते हुए महात्मा गांधी नरेगा योजना का कार्य समय भी बदल दिया गया है। अस्पतालों में मौसमी बिमारियों से पीड़ित मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की अनियमित आपूर्ति ने गर्मी से बेहाल लोगों की समस्या और बढ़ा दी है। प्रेम भारती, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

 पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ गर्मी की चपेट में है। अधिकतर स्थानों पर तापमान ४० डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है।
 मध्य प्रदेश के नौगांव और खजुराहो में पिछले २४ घन्टों के दौरान अधिकतम तापमान ४५ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हमारे संवाददाता के अनुसार मौसम कार्यालय ने तापमान में और बढ़ोतरी होने का अनुमान व्यक्त किया है।

पिछले चार दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में तापमान में लगातार बढ़ोती हुई है। जिससे हालात असहनीय हो गए हैं। राजधानी भोपाल में सूरज जैसे आग उगल रहा है। नगर में दिन के समय में लोग घरों में या दफ्तरों में ही रहना पसंद कर रहे हैं और सड़के लगभग वीरान दिखाई देती है। नागरिकों को रात में भी राहत नहीं मिल रही है, क्योंकि रात के तापमान भी सामान्य से अधिक दर्ज किए जा रहे हैं। मौसम केंद्र के अनुसार आसमान के साफ रहने से आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।
 बिहार में भीषण गर्मी के कारण आज से सभी स्कूल अगली सूचना तक बंद कर दिए गए हैं। गया में कल तापमान ४३ डिग्री सेल्सियस और पटना में ४१ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

——

 जम्मू-कश्मीर में पिछले वर्ष गर्मियों के दौरान पर्यटन से जुड़े व्यापार में भारी घाटे के बाद इस बार व्यापार में तेजी दिखाई दे रही है। हमारे संवाददाता ने बताया कि बड़ी संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक कश्मीर घाटी की यात्रा पर आ रहे हैं।

पर्यटन से जुडे सभी लोगों के चेहरों पर इन दिनों मुस्कुराहट लौट आई है। शिकारावाला हो या होटल मालिक अब स्पोर्ट मालिकों हो या टैक्सी चलाने वाला बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने से वो आशा कर रहा है कि पिछले वर्ष पूरे सीजन में हुए नुकसान की कुछ भरपाई अब की बार हो पाएगी। उसने कहा कि यह लोग स्पष्ट किसी भी तरह की अशांति से बचना चाहते है। गुलमर्ग पहलगांव और डल झील के आसपास दृश्य खासा उत्साहजनक है। मैदानी इलाकों से तपती धूप से बचने, बचाने के लिए यहां कुछ पर्यटक सुहाने मौसम और प्राकृतक सौंदर्य का आनंद उठा रहे हैं। मुश्ताक अहमद तांत्रे, आकाशवाण्ी समाचार, श्रीनगर।

——

 सिक्किम आज अपना ३७वां स्थापना दिवस मना रहा है। आज ही के दिन १९७५ में ३८वें संविधान संशोधन के बाद, इसे २२वें राज्य के रूप में भारतीय संघ में शामिल किया गया।
    

वास्तव में १९७५ में आज ही के दिन एक छोटी सी हिमालई रियासत के लोगों का अपना भाग्य विधाता स्वयं बनने का करीब २५ साल पुराना सपना पूरा हुआ। दूरदराज के इस राज्य ने तीन सौ साल पुराने राजतंत्र का परित्याग करके पूर्ण लोकतंत्र अपनाया और भारतीय संकीर्ण राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक मुख्य धारा में शामिल हुआ। तब से यह छोटे से राज्य ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और सभी क्षेत्रों में भरपूर प्रगति की। एक के बाद एक सत्ता संभालने वाली यहां की सरकारों ने भी इस बात का पूरा ध्यान रखा कि राज्य की प्राकृतिक सुंदरता, शांति, सद्भाव और अलग सांस्कृतिक पहचान हर हाल में कायम रहे। विनय राज तिवारी, आकाशवाणी समाचार, गन्तौक।
——

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग द्वारा सोमवार को प्रसारित किए जाने वाले कार्यक्रम  श्पब्लिक स्पीकश् का विषय है मानव तस्करी की समस्या यानी च्तवइसमउ वि भ्नउंद ज्तंपिबापदह  यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड पर आज रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर  २ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं यह कार्यक्रम दूरदर्शन डीटीएच – डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।

——

 ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार सुल्तान अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट जीत लिया है। मलेशिया में इपोह में खेले गये फाइनल में कल विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने एशियाई चैम्पियन पाकिस्तान को ३-२ से हरा दिया।  निर्धारित समय तक दोनों टीमें दो-दो गोल की बराबरी पर थी। अतिरिक्त समय में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से क्रिस्टोफर क्रिएलो ने गोल किया।
  इससे पहले पांचवे स्थान के लिए खेले गए मैच में दक्षिण कोरिया ने भारत को दो-एक से हरा दिया।
  सात देशों के इस टूर्नामेंट में  भारत छठे स्थान पर रहा।

——

 इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल में आज नवी मुम्बई में पुणे वॉरियर्स का मुकाबला डेक्कन चार्जर्स से होगा। कल कोच्चि टस्कर्स ने शेन वार्न के नेतृत्व में राजस्थान रॉयल्स को आठ विकेट से हरा दिया।
 एक अन्य मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने डेलही डेयर डेविल्स को  २९ रन से हरा दिया।

——

 ओलंपिक खेलों के मैराथन चैम्पियन कीनिया के समुअल सैम्मी वांजिरू का निधन हो गया है। वे न्याहुरूरू शहर के रिफ्ट वैली क्षेत्र में अपने घर की बालकनी से नीचे गिर पड़े थे। पुलिस के अनुसार २४ वर्षीय वांजिरू के अन्दरूनी चोटे आईं और यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि वे जानबूझकर नीचे कूदे या दुर्घटनावश गिरे। उन्होंने कीनिया के लिए ओलंपिक खेलों में मैराथन में पहला स्वर्ण पदक जीता था।  पिछले दिसंबर में उन पर अपनी पत्नी को मार डालने की धमकी देने का आरोप लगा था और उनके पास गैर-कानूनी तौर पर ए.के.-४७ राइफल पाई गई थी।

——
पाकिस्ताना यात्रा पर गये अमरीकी सांसद जॉन कैरी पाकिस्तानी नेताओं पर इस बात के लिए दबाव बना सकते हैं कि वह अलकायदा नेता ओसामा बिन लादेन के बारे में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दें। सीनेट की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष कैरी ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद पाकिस्तान जाने वाले पहले उच्च स्तरीय अमरीकी अधिकारी हैं। ओसामा  इस महीने की दो तारीख को पाकिस्तानी छावनी शहर एबटाबाद में अमरीकी कार्रवाई में मारा गया था। जॉन कैरी ने कल पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल अशफाक परवेज+ कय्‌यानी से रावलंिपंडी स्थित सैनिक मुख्यालय में मुलाकात की। सूत्रों के अनुसार बातचीत एबटाबाद की कार्रवाई के बाद पाक-अमरीकी संबंधों पर केंद्रित रही। बातचीत के दौरान आतंक के खिलाफ लड़ाई में सहयोग के बारे में भी चर्चा हुई।
 इससे पहले कल अफगानिस्तान में कैरी ने चेतावनी दी कि पाकिस्तान के साथ अमरीका के संबंध नाजुक दौर में पहुंच गए है और दोनों देशों को कुछ गंभीर मसलों को सुलझाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अमरीकी कांग्रेस के कुछ सदस्य पाकिस्तान की स्थिति में बदलाव नहीं आने पर उसे दी जाने वाली अमरीकी सहायता में परिवर्तन की बात कर रहे हैं। अमरीका हर वर्ष पाकिस्तान को करीब तीन अरब डॉलर देता है।
MIDDAY NEWS
1400 HRS
 16 MAY, 2011
THE HEADLINES:
  • Jayalalitha takes over as Chief Minister of Tamil Nadu for the third time; 33 Ministers also sworn in.
  • N. Rangasamy to be sworn in as Chief Minister of Puducherry this afternoon.
  • Mamata Banerjee to discuss with Congress President Sonia Gandhi on government formation in West Bengal.   
  • CPI-M politburo is meeting in New Delhi to discuss poll debacle in West Bengal and Kerala.
  • BJP MLAs from Karnataka to meet the President to show their government’s strength.
  • Sensex sheds over 120 points in the afternoon trade.
  • And Libya offers truce in return for an immediate NATO ceasefire.
||<><><>||
The AIADMK Supremo Jayalalithaa was sworn in as the Chief Minister of Tamil Nadu today at a colourful ceremony at the Madras University Centenary auditorium. The Tamil Nadu Governor Mr. Surjeet Singh Barnala administered the oath of office to Ms.Jayalalithaa who has taken on the mantle of the Chief Ministership for the third time. Alongwith her, 33 Ministers of her Cabinet have taken oath. Prominent among the Ministers, are former Chief Minister O. Panneerselvam and Sengottaiyan who has been a loyalist from the period of late Chief Minister MG Ramachandran. The DMDK leader who is to be leader of opposition Mr. Vijaykant, and all other leaders of the AIADMK front were also present at the ceremony. Renowned political leaders Gujarat Chief Minister Narendra Modi, Telugu Desam Party leader Chandra Babu Naidu and General Secretary of CPI, A.B. Baradhan were also present as special invitees.
||<><><>||
NR Congress Leader, N. Rangasamy will be sworn-in as Chief Minister of Puducherry today. Lt. Governor Iqbal Singh will administer the oath of office and secrecy to him at 3.30 P.M. Raj Nivas sources said, other ministers will be sworn-in at a later date. Mr. Rangasamy met the Lt. Governor and staked his claim to form a new government after he was elected leader of NR Congress Legislature Party yesterday. We have more from our Correspondent:        
 In the recently held Assembly Elections, the N.R. Congress bagged 15 seats in the 30 Member Assembly. The lone independent has also extended  support to NR Congress.
||<><><>||>
West Bengal chief minister designate and Trinamool Congress chief Mamata Banerjee will hold consultations with Congress President Sonia Gandhi later in the day to discuss government formation in the state.  The Congress president today held consultations with senior party colleagues on the issue of her party’s participation in the West Bengal government. Our correspondent reports,  Ms Gandhi held talks with her political secretary Ahmed Patel and senior leader Shakeel Ahmed, who is in charge of party affairs for West Bengal.
Ms. Banerjee, who along with Union Finance Minister Pranab Mukherjee, arrived in New Delhi from Kolkata late last night, is also scheduled to meet Prime Minister Manmohan Singh.  Issues of government formation in West Bengal and Ms. Banerjee’s successor in the Railway Ministry are expected to be discussed by the leaders.
||<><><>||
The CPI-M politburo meet has begun in New Delhi  to discuss poll debacle in West Bengal. The meet has been convened to initiate the process of analysing the reasons behind the party’s defeat. While the party lost power in West Bengal after a continuous 34-year-rule, it failed to lead its Left Democratic Front, LDF, to victory in Kerala although it won 45 seats and emerged as the single largest  party. Our correspondent quoting party sources reports, after its near-complete rout in West Bengal, the CPI-M state secretary and Left Front chairman Biman Bose’s role is expected to come under special scrutiny in the process of a thorough analysis of the Assembly poll results. Outgoing chief minister Buddhadev  Bhattacharjee is not attending the politburo meet.
The CPI too will hold its high-level meeting to analyse the poll results and the overall performance of the Left Front, beginning with a Central Secretariat meeting on Wednesday. CPI general secretary A B Bardhan yesterday speaking to AIR has described the drubbing of the Left in West Bengal as a defining moment. Mr. Bardhan has also cautioned its leaders to remain Communist but not be dogmatic. The veteran leader also advised the Left to be prepared to have a long stint in the opposition benches and be a constructive, responsible opposition.
||<><><>||
In Assam, the newly-elected Congress Legislators will be meeting in Guwahati tomorrow to elect the CLP leader. The CLP meeting is to be attended by Union Finance Minister-Pranab Mukherjee and AICC general secretary in-charge of Assam Digvijoy Singh. Our Correspondent quoting party sources reports that Tarun Gogoi is all set to be re-elected CLP leader unopposed to enable him to continue as the Chief Minister of the State for the third term in a row. Raj Bhavan sources in Guwahati said, Mr. Gogoi who was supposed to meet the Governor J.B.Patnaik this morning, has deferred his programme. According to official sources, the new Congress Government in the State is likely to take oath on Wednesday. Our Correspondent reports that hectic political activities are on in the State capital Guwahati to finalize the probable list of 18 Cabinet members to be included in the new Ministry.
The newly elected members of the Congress would meet on May 17 to elect their new leader, which will be a mere formality as Tarun Gogoi is all set to take over as the Chief Minister for the third consecutive term. The new leader of the CLP will be sworn in on Wednesday, following which he will leave for New Delhi to prepare the list of members to be included in the Ministry in consultation with the party high command. This time, the new Chief Minister will have a tough time in finalizing his Ministry as the Congress has as many as 78 legislators and it will be a tough task in accommodating representatives from different communities and castes to satisfy all sections of people. Though the Congress is in a position to form the Government on its own, the alliance with the Bodoland People’s Front (BPF) is likely to continue. In the last Government, the BPF had three ministers but it is yet to be decided how many from the party will be given berths in the Ministry this time.Ramani Kanta Sharma, AIRNews, Guwahati.
||<><><>||
Chief Minister of Karnataka B S Yeddyurappa held series of meetings with  BJP party MLA in Bangalore today in the  backdrop of Governor H R Bharadwaj’s letter to the Central Government regarding the constitutional situation in Karnataka.  The Chief Minister   informed that cabinet meeting will be held in the afternoon, which will determine their next political move.  Mr Yeddyurappa criticized Congress for what he called  using Raj Bhavan to topple his Government. He claimed that he  has the support of 120 MLAs in the 224 member House. The Congress State President G Parameshwar however defended Governor’s action. BJP  Party legislators staged a protest against governor’s letter to the Central Government.
||<><><>||
 
The BJP today said Karnataka Governor H R Bhardwaj is acting unconstitutionally  by not calling the Karnataka assembly session. Speaking to reporters in New Delhi after the NDA meeting, senior party leader Arun Jaitley said NDA leaders also strongly condemned the action of the Karnataka Governor.
Our correspondent reports all BJP MLAs from the state will be meeting the President to show the government’s strength.
||<><><>||
Bhartiya Janta Party today  staged dharnas in different  places in New Delhi against  the hike of five rupees in petrol prices. The party demanded immediate withdrawal of the price hike.
Our correspondent reports that the BJP workers were staging protest demonstration at Akshardham Temple in the capital and blocked traffic there. There was a huge traffic on the roads near the temple. The party workers also blocked the BRT corridor in Ambedkar Nagar. There are heavy police presence at all the major roads in the city to maintain law and order.
||<><><>||
In Bihar, a massive search operation has been launched to locate the kidnapped seven polling officials in Jamui district of the state. Maoists abducted polling officials yesterday when they were proceeding towards their assigned booths for the ninth phase of panchayat elections at Charka Pathar area under sonho police station of the district. The Director General of Police told AIR that jawans of CRPF and Special Task Force have been engaged in search operation. An intensive combing operation is being carried out in forest areas of Jamui to locate missing polling officials. The Police remained clueless about their whereabouts.  However, there were reports that the Maoists are demanding the release of two of their men in exchange for the safe release of the abducted officials.
||<><><>||
In West Bengal, at least 12 people were killed and many others injured in a road accident near Chhatna in Bunkura Distt. today. According to official sources, incident occurred when a passenger bus overturned following loss of control. Injured passengers have been admitted to a local hospital. The ill-fated bus was going to Kolkatta from Purulia.
||<><><>||
Northern India continues to simmer under hot conditions with the maximum temperature hovering above 40 degrees Celsius in most parts of the region.  Delhi Punjab, Haryana and Chandigarh are in the grip of the heat-wave.
In Rajasthan, heat-wave conditions are prevailing in the northern parts of the state with mercury hovering between 43 and 46 degree Celsius.  More from our Correspondent:
The people of Sri Ganganagar, Churu, Bikaner, Jhunjhunu, Jaiselmer and Kota woke up to a warm morning today. By the time it was 11 am, the temperature reached  near 43 degress in Ganganagar and Churu, paralyzing the normal life. The  temperatures in other parts of the state are also more that 40 degree Celsius  confining the people either to their homes or workplaces. The timings on Mahatma  Gandhi NREGA worksites have also been changed in view of the scorching heat.  Prem Bharti, AIRNEWS, Jaipur.
         
In Madhya Pradesh, most parts of the state are in the grip of heat wave like conditions. Our Bhopal correspondent reports that Naugaon and Khajuraho recorded the highest maximum temperature of 45 degree Celsius during the last 24 hours.

During the last four days, temperatures have shown constant rise in the most parts of the state, making conditions increasingly unbearable. In capital Bhopal the sun is literally spewing fire over the city. People prefer to remain at home in the day and city roads remain almost deserted.  Met office saying the temperatures would continue to rise since skies are clear. Shariq Noor/ Air News/Bhopal
||<><><>||>
In Jammu and Kashmir, the 9th phase of Panchayat elections in nine blocks of Jammu and Kashmir Divisions is going on smoothly amid tight security arrangements. About 55% polling has been recorded till noon. The polling began at 8 a. m and is progressing in four blocks of Jammu Division and five blocks of Kashmir division.
||<><><>||
In Sikkim, the people rededicated themselves to the nation’s unity and progress on the 37th State formation Day today. Our Correspondent reports that it was on this day in 1975 that this erstwhile kingdom joined the Indian Union as its 22nd State following the 38th Constitutional Amendment.    
“ The Sixteenth May Nineteen Seventy Five marked the fulfilment of a quarter century long struggle of the people of this tiny Himalayan State to become the masters of their own affairs. It was on this day that Sikkim acquired the status of a full democracy by joining the political, economic and social mainstream of the Indian Union after giving up the three hundred years old monarchy. The tricolour replaced the flag of the erstwhile Chogyal regime. This small landlocked state has since then never looked back and has made sufficient progress in various fields. -VINAY RAJ TEWARI, AIR NEWS,GANGTOK.”
||<><><>||
The BSE benchmark Sensex fell by 123  points to 18405 in afternoon trade today. Sensex lost nearly 120 points in opening trade on fresh selling by funds and retail investors amid a weak trend on other Asian bourses and a hike in petrol prices by state-run oil companies.
Similarly, the wide-based National Stock Exchange Nifty index declined by 32 points to 5,512 points.
||<><><>||
The rupee weakened by 21 paise against the US Dollar to trade at  nearly an 8-week low of Rs 45  in early trade today. Forex dealers said weakness of the Euro, which slid to a six-week low, and other currencies against the dollar overseas and a lower opening the domestic stock market mainly put pressure on the rupee sentiment.
||<><><>||
Libya today offered a truce to the UN in return for an immediate NATO ceasefire.  Muammar Gaddafi’s Prime Minister Baghdadi Mahmudi offered  this to the visiting UN special envoy to Libya, Abdul-Ilah al-Khatib, as the anti regime revolt entered its fourth month. Mahmudi was quoted by state run Jamahiriya News Agency, JANA,  as saying that Libya is keen for an immediate ceasefire to coincide with a stop to the NATO bombardment and the acceptance of international observers. The head of Britain‘s armed forces said NATO should widen its bombing campaign to ensure that Gaddafi is unable to cling to power.
Meanwhile, several loud explosions shook the east of Tripoli and columns of smoke rose into the sky, residents reported from Tajura, a suburb of the capital. JANA reported human losses and material damage after NATO struck military and civilian sites in Zuara, west of Tripoli. A NATO spokesman confirmed that the alliance targeted military equipment in the city this morning.
||<><><>||
Libya has poured scorn on an announcement by the Chief Prosecutor of the International Criminal Court, ICC,  that it is seeking approval for the arrest of three top Libyan officials including Col. Gaddafi for crimes against humanity. Libya‘s Deputy Foreign Minister Khaled Kaim said ICC’s practices were questionable. A media  report from Tripoli says the International Criminal Court began investigating Col. Gaddafi and his senior officials for war crimes two months ago after his attempts to crush Libya‘s uprising. Its Chief Prosecutor is now asking judges to approve  the first arrest warrants which are thought to include the Libyan leader himself as well as his Intelligence Chief Abdullah Sanusi and his son Saif al-Islam. The Libyan Government says it will simply ignore the Court pointing out that like  the United States, it is not signed up to it.
||<><><>||
Egypt‘s foreign minister Nabil Elaraby has been confirmed as the Arab League’s next chief. Egypt‘s state news agency announced this a meeting of head of the 22-member Arab organisation last night. He replaces a former Egyptian foreign minister Amr Moussa who after 10 years as the organisation’s chief has resigned in order to run for the office of president in Egypt.
||<><><>||
In Pakistan, gunmen opened fire on a car belonging to the Saudi consulate in Karachi, killing one person.  Reports say the victim was a consular official.  No group has claimed responsibility for the attack so far. The attack comes two days after grenades were thrown at the consulate building, causing no injuries.  Police said four people riding on two motorcycles opened fire at the car from two sides.  A Saudi official said the attack took place about one kilometre from the consular building. Saudi ambassador Abdul Aziz al-Ghadeer has condemned the attack.
||<><><>||
The Israeli Prime Minister, Benjamin Netanyahu, has warned against further protests on Israel‘s borders, following yesterday’s violence which left at least 12 people dead.  He said Israel was determined to defend its sovereignty.  Tens of thousands of Palestinians and their supporters marched towards Israel from Lebanon, Syria and Jordan.  The demonstrations were called to mark the anniversary of the creation of Israel in 1948 when many Palestinians lost their homes.
||<><><>||
European Union Finance Ministers are meeting in Brussels later today to discuss the Debt crisis threatening the Euro Zone.  They will do so without Mr. Dominique Straus-Kahn who was instrumental in securing IMF support for the struggling  Euro Zone economies.  The Ministers are expected to approve the terms of a bail out for Portugal and discuss what to do about Greece which has not emerged from the debt crisis despite last year’s bail-out.
||<><><>||
Uzbekistan‘s Deputy Prime Minister Rustem Azimo called on Union Tourism minister Subodh Kant Sahay in New Delhi today. Both the leaders exchanged their views to increase the quantum of tourists. An agreement to expand tourism between the countries was also signed.
Talking to media persons, Mr Azimo said the India and Uzbekistan have a history of centuries’ old cultural relations.  He said the cooperation between the two friendly countries spans many areas such as economic and commercial, cultural and education. There are already 42 agreements to promote cooperation in diverse fields.
||<><><>||
In Jammu and Kashmir, growing number of tourist inflow has brought smile on faces of people associated with the tourism industry. Our correspondent reports that tourism industry is doing brisk business as large number of domestic and international tourists are visiting Kashmir valley. More from our Srinagar correspondent.
(VOICE CAST – MUSHTAQ)
“The smile is back on the faces of all, be it a shikara valla,  a house boat owner, a hotlieror, a transport operator. With ever increasing tourist arrivals and advance bookings for comming months they hope to make good some of the losses they incurred due to prolonged summer unrest last year. This year they want no trouble and all stake holders are working for a successful tourist season. At Gulmarg, Pahalgam and around the Dal Lake lot of tourists coming from planes are seen enjoying soothing climate and enchanting scenic beauty.”Mushtaq Ahmed Tantray, Air News,Srinagar.
||<><><>||
Union Minister of state for Consumer Affairs and Public Distribution Minister K V Thomas said formulation of the National Food Movement Plan is under consideration to enable hassle free movement of Food Grains within the country. Addressing a press conference in Hyderabad today, the Minister said he has been discussing eh issue with state Governments. The Minister also said an increase in Minimum Support Price for Paddy is being positively considered and a decision on this would be taken very soon.
||<><><>||
The News Services Division of All India Radio in its weekly phone-in programme “Public Speak” will bring you a discussion tonight on “Problem of Human Trafficking”. It can be heard on FM Gold Channel from 9.30 p.m. Listeners can pose questions to the experts sitting in our studios on telephone number: 2331-4444. This programme is also available on Doordarshan DTH.
||<><><>||
In sports news,
Shane Warne led Rajasthan Royals has been knocked out of the on-going Indian Premier League.  At the Holkar Cricket Stadium in Indore yesterday, Kochi Tuskers Kerala demolished Rajasthan by 8 wickets.  Rajathan were bundled out for just 97 in the 19th over.  Kochi then overhauled the target with 76 balls to spare.
In another match, Kings Eleven Punjab defeated Delhi Daredevils by 29 runs at Dharamshala. 
Today, Pune Warriors India will lock horns with Deccan Chargers at Navi Mumbai.
||<><><>||>
 West Indies have defeated Pakistan by 40 runs in the first cricket test match played at the Providence Stadium in Guyana, West Indies.  Chasing 219 to win the visitors crumbled against the accurate and hostile bowling  attacks and managed to score only 178.
Earlier in the match, West Indies scored 226 in the first innings after electing to bat first. In reply, Pakistan managed to score just 160, giving the hosts a lead of 66 runs. In the second innings, West Indies were bundled out for 152. As a result, Pakistan was given a target of 219 for victory.  West Indies is now 1-0 ahead in two test match series.
||<><><>||
Kenyan Olympic marathon champion Samuel Sammy Wanjiru has died after falling from a balcony at his home in the Rift Valley town of Nyahururu.  Police said, 24 year old wanjiru had suffered internal injuries and they are trying to establish whether he had leapt deliberately or fallen by accident. Mr Wanjiru was the first Kenyan to win Olympic gold in the marathon.
||<><><>||
some more news, In Odisha, the Nandankanan Zoological Park authorities have started a special summer menu to protect inhabitant animals from the intense heat wave condition with the mercury crossing more than 42 degree Celsius in Bhubaneswar. The menu includes green mango, watermelon, papaya, coconut water and sugarcane juice. Besides, the zoo has put straw thatching over the roofs of about 50 enclosures that house birds, primates, lions, tigers, zebra, chimpanzee, orangutans and the reticulated python. The caretakers of the animals and birds are sprinkling water from time to time on the straw thatch roof of these enclosures to keep them cool. A group of officials are also conducting health checkups of the animals and birds several times during the day and providing necessary treatment if they find any of them sick. At present Nandankanan Zoo is home to more than 1,580 animals, including 634 mammals, 812 birds and 134 reptiles.
16.05.2011
समाचार संध्या
2045

मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक में देश की व्यापक सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया।
  • सुश्री जयललिता ने तीसरी बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री का पद ग्रहण किया। श्री रंगासामी ने पुद्दुचेरी के 18वें मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ली।
  • भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबन्धन ने कर्नाटक के मुद्दे पर राज्यपाल को वापस बुलाने के लिए प्रधानमंत्री से मुलाकात की।
  • कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को ग्रेटर नोएडा के किसानों की स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने संसद के अगले सत्र में भूमि अधिग्रहण अधिनियम पारित करने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।
  • मुद्रास्फीति में अप्रैल महीने में आठ दशमलव छह-छह प्रतिशत की गिरावट।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज नई दिल्ली में सेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ देश की व्यापक सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया। इस बैठक में क्षेत्र में आतंकवादी संगठनों से उत्पन्न किसी भी सुरक्षा चुनौती और पाकिस्तान की सशस्त्र सेनाओं की ओर से खतरे से निपटने में सशस्त्र सेनाओं की तैयारी की भी समीक्षा की गई। रक्षा सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री को सुरक्षा उपायों और रक्षा सेनाओं की सामान्य तैयारी के बारे में बताया गया। पाकिस्तान में बदलते सुरक्षा परिदृश्य और चीन-भारत सीमा पर स्थिति जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री निवास पर डेढ़ घंटे चली इस सुरक्षा समीक्षा बैठक में रक्षा मंत्री ए के एंटनी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन, तीनों सेनाध्यक्ष, रक्षा सचिव प्रदीप कुमार और डी आर डी ओ प्रमुख वी.के.सारस्वत उपस्थित थे।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले बुधवार को रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने देश की समग्र सुरक्षा और विशेष रूप से तटीय सुरक्षा के बारे में समुद्री एजेंसियों के साथ चर्चा की थी। काबुल से लौटने के दो दिन बाद प्रधानमंत्री ने यह सुरक्षा बैठक बुलाई है। इन खबरों के बाद कि पाकिस्तान जम्मू कश्मीर में उग्रवादियों की घुसपैठ कराने की कोशिश कर सकता है, भारतीय सेना ने चौकसी बढ़ा दी है। सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में इंजीनियरिंग कर्मचारियों के रूप में चीनी सैन्य कर्मियों की मौजूदगी और जम्मू कश्मीर की सुरक्षा को उससे उत्पन्न खतरे पर भी चिंता जताई है।

भारत ने नौसेना के विकास के लिए अगले 20 चर्षो में 46 अरब 96 करोड़ डॉलर खर्च करने की महत्वाकांक्षी योजना बनाई है। रक्षा सूत्रों ने बताया है कि नौसेना 101 नये युद्धपोत खरीदने की तैयारी कर रही है, जिनमें आधुनिक किस्म के विध्वंसक जहाजों के अलावा परमाणु पनडुब्बियां भी शामिल हैं।

ऑल इंडिया अन्ना डी एम के प्रमुख जयललिता को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद की आज शपथ दिलाई गई। मद्रास विश्वविद्यालय के सहस्त्राब्दी सभागार में एक रंगारंग कार्यक्रम में तमिलनाडु के राज्यपाल सुरजीत सिंह बरनाला ने सुश्री जयललिता को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। वे तीसरी बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनी हैं। उनके साथ उनके मंत्रिमंडल के 33 मंत्रियों ने भी शपथ ली।

ऑल इंडिया एन आर कांगे्रस के संस्थापक और अध्यक्ष रंगासामी को आज संघ शासित प्रदेश पुदुचेरी के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। वे तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। राजनिवास में एक सादा समारोह में उपराज्यपाल इकबाल ने श्री रंगासामी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री वी नारायणसामी, राज्यसभा सांसद कन्नन, निवर्तमान मुख्यमंत्री वी वैद्यलिंगम, उनके मंत्रिमंडल सहयोगी, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री का पद संभालने से पहले आज तृणमूल कांगे्रस प्रमुख ममता बैनर्जी को केन्द्र के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। सुश्री बैनर्जी ने नई दिल्ली में डॉ0 मनमोहन सिंह से मुलाकात की। बाद में सुश्री बैनर्जी ने कहा कि उन्होंने डॉ0 मनमोहन सिंह को शपथ ग्रहण समारोह में आने का निमंत्रण दिया है।

इससे पूर्व उन्होंने कांगे्रस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी उनके निवास पर मुलाकात की और कांगे्रस को राज्य की नई सरकार में शामिल होने का निमंत्रण दिया। उन्होंने कांगे्रस अध्यक्ष को भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्यौता दिया।

इस बीच, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एस. के. नारायणन ने एक औपचारिकत पत्र द्वारा तृणमूल कांगे्रस अध्यक्ष ममता बनर्जी को राज्य में सरकार बनाने का औपचारिक निमंत्रण दिया है।

असम में नवनिर्वाचित कांगे्रस विधायक दल का नेता चुनने के लिए कल गुवाहाटी में बैठक होगी। केन्द्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी और अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव और असम मामलों के प्रभारी दिग्विजय सिंह इस बैठक में मौजूद रहेंगे।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने, पश्चिम बंगाल और केरल में चुनावों में पार्टी की हार के बाद नेतृत्व में किसी प्रकार के बदलाव की संभावना से इंकार किया है और चुनाव परिणामों की विस्तृत समीक्षा का फैसला किया है। नई दिल्ली में पोलितब्यूरो की बैठक के बाद पार्टी महासचिव प्रकाश कारात ने पश्चिम बंगाल के निवर्तमान मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्जी के पोलितब्यूरो से हटने की पेशकश की खबरों को बेबुनियाद बताया।

पश्चिम बंगाल में वाम दलों का एक शिष्टमंडल राज्यपाल एम.के. नारायणन से मिलकर राज्य में चुनाव पश्चात हिंसा की समस्या पर हस्तक्षेप करने का आग्रह किया।

जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के नौवें चरण के तहत आज मतदान में 91 इक्यानवे प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच सुचारू और शांतिपूर्वक रहा।

कश्मीर घाटी के बांडी पुरा जिला के सुम्बल ब्लॉक में 91 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। जबकि एक समय आतंकवाद से जुझ रहे जिला कुपवाड़ा के टंकडार ब्लॉक में मतदान 87 प्रतिशत रहा। जम्मू संभाग में सख्त गर्मी के बावजूद में मतदाताओं में वोट डालने का जबर्दस्त उत्साह था। जम्मू जिले के मड ब्लॉेक और कुठुआ जिले के कुठुआ ब्लॉक 86 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मतों का प्रयोग किया। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर.के.रैना।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी के नेतृत्व में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन-एन डी ए ने आज प्रधानमंत्री मनमोहन से उनके निवास पर मुलाकात की और कर्नाटक के राज्यपाल हंसराज भारद्वाज को उनके कथित असंवैधानिक कार्यो के लिए वापस बुलाने की मांग की। बाद में श्री आडवाणी ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से कर्नाटक में राष्ट्रपति शासन लगाने की राज्यपाल की सिफारिश को नामंजूर करने की मांग की है।

प्रधानमंत्री से हमने दो बातें हमने प्रमुख रूप से कही कि जब से लेकर वह राज्यपाल बने हैं वो लगातार संविधान के खिलाफ कई बातें करते रहे। ये उनका लेटेस्ट है। हमने यह मांग की कि इसलिए आपके पास अगर उन्होंने यह सिफारिश भेजी है तो लेकिन हमारी दूसरी डिमांड यह है जल्दी से जल्दी उनको रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया शुरू की जाए।

कर्नाटक के राज्यपाल ने उच्चतम न्यायालय द्वारा पिछले वर्ष अक्तूबर में ग्यारह भाजपा और पांच निर्दलीय विधायकों को अयोग्य घोषित करने के कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के फैसले को रद्द करने के बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की है।

इस बीच, कांग्रेस ने कहा है कि कर्नाटक की येदियुरप्पा सरकार वैध नहीं है। आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि येदियुरप्पा सरकार ने सत्ता में बने रहने का नैतिक अधिकार खो दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी राज्य में जोड़ तोड़ से सरकार चला रही है।

मैं भाजपा के आला नेताओं से यह पूछना चाहता हॅूं कि उच्चतम न्यायालय की इन टिप्पणियों के बाद क्या कर्नाटक के मुख्यमंत्री को या कर्नाटक के विधानसभा अध्यक्ष को अपने पद पर बने रहने का कोई हक है। वास्तविकता यह है कि 11 अक्तूबर, 2010 से कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी एक अवैध सरकार चला रही है।
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने उच्चतम न्यायालय द्वारा 16 विधायकों को अयोग्य घोषित किये जाने के कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को रद्द करने के आदेश को देखते हुए मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के इस्तीफे की मांग की है।


कांगे्रस महासचिव राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार संसद के अगले सत्र में भूमि अधिग्रहण अधिनियम को पारित करने के लिए वचनबद्ध है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से उनके निवास पर मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होनें कहा कि सरकार इस विधेयक पर गंभीरता से काम कर रही है, क्योंकि यह काफी पेचीदा कानून है। उन्होंने डॉ0 मनमोहन सिंह को ग्रेटर नोएडा में किसानों के हालात के बारे में बताया और कहा कि उन लोगों का कहना है कि उत्तर प्रदेश में मायावती सरकार, एक्सप्रेस वे बनाने के लिए उनकी जमीनों का अवैध रूप से अधिग्रहण कर रही है।

मैं नोएडा गया था कुछ दिन पहले वहां काफी अत्याचार हो रहा है जनता के साथ वहां की जनता ने मुझे कहा था कि वो यहां मिलना चाहते हैं। प्रधानमंत्री जी से तो मैंने उसकों..किया और प्रधानमंत्री जी से बात कर पाए और अपनी बात उनके सामने रख पाए तो प्रधानमंत्री जी ने उनकी बात सुनी । आठ लोगों डेलीगेसन था। तो उन्होंने अपनी बाते उनके सामने रखी।

प्रधानमंत्री से मिलने वाले किसानों के आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि उन्हें विकास के लिए अपनी जमीनें देने में कोई आपत्ति नहीं है लेकिन उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार उचित मुआवज+ा नहीं दे रही है।


केन्द्रीय श्रम और रोजगार मंत्री मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा है कि खनन सुरक्षा सुनिश्चित करने और अवैध खनन को रोकने के लिए 1932 के खनन अधिनियम में 32 संशोधन किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस अधिनियम के तहत सुनिश्चित किया जा सकेगा कि खदान मालिक सभी ऐहतियाती उपाय करें।

मुंबई के अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट एस एस अग्रवाल ने आदर्श हाऊसिंग सोसायटी से संबंधित फाइल के गायब होने के मामले में कथित रूप से शामिल तीन गिरतार आरोपियों की सीबीआई हिरासत की अवधि तीन महीने के लिए और बढ़ा दी है। मजिस्ट्रेट ने कहा कि इन आरोपियों की सीबीआई हिरासत अंतिम बार बढ़ाई जा रही है।

गृहमंत्री पी0 चिदंबरम कल त्रिपुरा में अगरतला स्थित एकीकृत जांच चौकी की आधारशिला रखेंगे। जुलाई 2012 तक बनने वाली इस चौकी के निर्माण पर 73 करोड़ 50 लाख रुपये खर्च होंगे।

हिमाचल प्रदेश में खजियार-चंबा राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनेर नाला में आज शाम एक मिनी बस के खड्ड में गिर जाने से ग्यारह पर्यटकों की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि प्रदेश की राज्यपाल उर्मिला सिंह और मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया है।

चंबा के निकट हुई दुर्घटना में मारे गए लोगों की संख्या 11 हो गई है। जिनमें चार महिलाएं और 1 बच्चा शामिल है। यह लोग दिल्ली से खजियारी घुमने आए हुए थे। वह खजियार से घुमकर चंबा की और जा रहे थे। दुर्घटना के कारणों का पता लगाया जा रहा है। घायल दो लोगों को क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिनकी पहचान होनी बाकी है। नंदिनी मित्तल आकाशवाणी समाचार शिमला

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत का आज मुजफरनगर जिले में उनके पैतृक गांव सिसौली में अंतिम संस्कार कर दिया गया। भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में केंद्रीय राज्यमंत्री प्रदीप जैन इस अवसर पर मौजूद थे।

किसान नेता चौधरी महेन्द्र सिंह टिकैत आज शाम चार बजे पंचतत्व में लीन हो गए। जिस समय उन्हें मुखाग्नि दी गई, मौजूद हजारों किसानों की आंखे नम हो गई। महेन्द्र सिंह टिकैत अमर रहे के नारों से पूरा सिसौली गूंज उठा। अंतिम संस्कार के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सहित सैकड़ों राजनेता शामिल हुए। इससे पहले आज सुबह भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही और कलराज मिश्रा ने उन्हें श्रद्वांजलि अर्पित की। प्रातः से ही श्रद्वांजलि देने वालों को तांता लग गया। सिसौली में अंतिम संस्कार में उमड़ी किसानों की भीड़ अपने मसीहा को खोकर ठगा सा महसूस कर रही है। रणवीर सैनी, आकाशवाणी समाचार, मुजफरनगर।


भारत ने कहा है कि श्रीलंका के साथ उसके संबंध बहुत महत्वपूर्ण हैं। आज नई दिल्ली में श्रीलंका के विदेश मंत्री जी एल पेइरिस से बातचीत के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने कहा कि श्रीलंका भारत का भरोसेमंद सहयोगी और पक्का दोस्त है।

श्री लंका के साथ हमारे संबंध बहुत महत्वपूर्ण हैं। श्री लंका भारत का एक भरोसेमंद सहयोगी और पक्का दोस्त है। हम श्रीलंका के हित की कामना करते हैं।

श्रीलंका के विदेश मंत्री ने श्री कृष्णा को मानवाधिकारों के उल्लंघन के बारे में विवादास्पद दारूस्मान रिपोर्ट की जानकारी दी। उन्होंने श्रीलंका सरकार द्वारा मेल-मिलाप की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए उठाये गये कदमों की जानकारी भी भारतीय नेताओं को दी।


पाकिस्तान में गोलीबारी की घटना में कराची स्थित दूतावास के पास एक सउदी राजनयिक मारा गया। सउदी दूतावास के हवाले से करांची पुलिस ने मृतक की पहचान हसन अल खतानी के रूप में की है। पुलिस के अनुसार सउदी राजनयिक जब अपने वाहन से जा रहे थे, रास्ते में मोटरसाइकिल सवार दो व्यक्तियों ने उन पर गोलियों की बौछार कर दी और भाग खड़े हुए।


महंगाई की दर में मामूली गिरावट से उत्साहित वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने भरोसा जताया है कि खाद्यान्न भंडार में वृद्धि और औद्योगिक उत्पादों की लागत में आई गिरावट के कारण आगामी महीनों में मुद्रास्फीति और नीचे आएगी।


मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 186 अंक की गिरावट के साथ 18 हजार 345 अंकों पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निॅफ्‌टी 46 अंक गिरकर 5 हजार 499 अंकों पर आ गया। रूपया 29 पैसे कमजोर हुआ। एक डालर की कीमत 45 रूपये 16 पैसे रही। राजधानी के सर्राफा बाजार में आज सोना 25 रूपए बढ़कर 22 हजार 265 रूपये प्रति दसग्राम पर जा पहुंची। चांदी एक हजार एक सौ दस रूपये गिरकर 53 हजार तीन सौ रूपये पर आ गयी।

………


असम में संतोष ट्रॉफी के लिए 65वीं राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता में दिल्ली की टीम ग्रुप छह से नॉकआउट के लिए क्वालीफाई कर गई है। अपने अंतिम लीग मैच में दिल्ली ने ओडिशा को 6-1 से हराया। दिल्ली के लिए कप्तान महेन्द्र कुमार, विकास रावत और कमल रावत तीनों ने दो-दो गोल किए। अब बुधवार को दिल्ली का सामना सेना की टीम से होगा।

NEWS AT NINE
2100 HRS

16 MAY, 2011
THE HEADLINES
  • Prime Minister Dr. Manmohan Singh reviews the country’s comprehensive security scenario with the top military brass in New Delhi today.
  • Jayalalitha takes over as Chief Minister of Tamil Nadu for the third time ;  Mr. Rangasamy  sworn in  as the 18th Chief Minister of  Puducherry .
  • The opposition BJP led NDA meets Prime Minister over the Karnataka issue and demands recall of the state governor.
  • Congress General Secretary Rahul Gandhi apprised the Prime Minister of the situation of farmers in Greater Noida ; reiterates the government’s committment  to pass the Land Acquisition Act in the next session of Parliament.
  • Inflation in the country fell marginally to 8.66 percent in April.
||<><><>||
Prime Minister Dr. Manmohan Singh today  took stock of   the country’s comprehensive security scenario with the military top brass in New Delhi. At the meeting, the armed forces’ preparedness to meet any security challenge that may be posed by terror networks in the region and conventional threats from Pakistan’s armed forces came up for review. According to defence sources, the Prime Minister was briefed on the overall security measures and the general preparedness of the defence forces. Issues like changing security situation in Pakistan and the situation along the Sino-Indian border were also discussed.
 The 90-minute security review at the Prime Minister’s residence was attended by Defence Minister A K Antony, National Security Adviser Shiv Shankar Menon, the three service chiefs, Defence Secretary Pradeep Kumar and DRDO Chief V K Saraswat. The Prime Minister’s review comes  two days after  he returned from Kabul, where he had discussed the latest post Osama developments  in the region with Afghanistan President Hamid Karzai.The Indian Army has also raised its alertness level in the wake of reports that Pakistan may try to infiltrate militants into Jammu and Kashmir. It has also raised an alarm over Chinese military personnel’s presence in Pakistani Kashmir.
||<><><>||
AIADMK Supremo Ms. Jayalalithaa was sworn in as the Chief Minister of Tamil Nadu today. At a colourful ceremony at the Madras University Centenary auditorium the Tamil Nadu Governor Mr. Surjeet Singh Barnala administered the oath of office. Ms. Jayalalitha has taken over as Tamil Nadu Chief Ministership for the third time. 33 ministers of her cabinet also took oath. Prominent among them were Mr. O. Panneerselvam and Mr. Sengottaiyan.
||<><><>||
Later speaking to newsmen Ms. Jayalalithaa said that a separate ministry will be formed to expedite the implementation of welfare schemes in the State. Replying to questions about her visit to Delhi, the Chief Minister said that she would be meeting the Prime Minister Dr. Manmohan Singh.
||<><><>||
Mr. Rangaswamy the founder leader of All India  NR Congress was sworn in as the 18th Chief Minister of the Union Territory of Puducherry today. This is his third term as Chief Minister. In a simple function held at Raj Niwas, the Lt.Governor Dr. Iqbal Singh administered the oath of office and secrecy to Mr.Rangaswamy. The Union Minister V. Narayananswamy, Rajya Sabha MP Kannan the outgoing Chief Minister V. Vaidhyalingam, his cabinet colleagues, leaders of various political parties  and senior officials were present on the occasion.
||<><><>||
Trinamool Congress Chief Ms. Mamata Banerjee, set to become West Bengal Chief Minister, was today assured by Prime minister Dr Manmohan Singh of full support by the centre. Ms Banerjee called on him in New Delhi today. Talking to reporters after the meeting, Ms Banerjee said she has invited him to attend the swearing in ceremony. Earlier, she met Congress President Mrs Sonia Gandhi at her residence in New Delhi and  invited the Congress to join the government. She also invited the Congress chief to witness the swearing in ceremony.
||<><><>||
Meanwhile, the West Bengal Governor has formally invited the Trinamool Congress chief to form the new government in the State. In a formal letter Governor Mr. M. K. Narayanan invited the Trinamool Congress chief Mr. Mamata Banerjee to take over the reigns of the State after the party’s spectacular win in the State Assembly elections, in coalition with the Congress.
||<><><>||
The CPI(M) has ruled out any change in leadership following the poll debacle in West Bengal and Kerala and decided  to conduct a detailed review of the poll outcome. Briefing reporters after a meeting of the Polit Bureau in New Delhi, the CPI(M) General Secretary Prakash Karat rubbished media reports that outgoing West Bengal Chief Minister Buddhadeb Bhattacharjee has offered to quit the Polit Bureau. He said, Mr. Bhattacharjee did not attend today’s meeting as a senior leader is required to remain present in the state because of the volatile situation. Mr. Karat said, that after the review conducted by the State Committees, the Central Committee will finalise the Election Review report and the steps to be taken to strengthen the party and the movement.
||<><><>||
The National Democratic Alliance, NDA,  led by senior BJP leader L.K. Advani today met the Prime minister  Dr. Manmohan Singh at his residence and demanded recall of Karnataka Governor H.R. Bhardwaj for unconstitutional acts. Briefing media persons following his meeting Mr. Advani said that he has also asked the Prime Minister to reject the recommendation of the Governor for imposition of President’s rule in the state.
The Karnataka Governor has sent his recommendations to the President for imposition of President’s rule in the state after the Supreme Court quashed the disqualification of 11 BJP and five independent legislators by the speaker of the Karnataka assembly in October last year.
Earlier, the senior BJP leader Arun Jaitley said the Supreme court judgement quashing disqualification of 11 BJP MLAs is based on the premises that they only wanted to replace the Chief Minister but did not want the government to fall.
Meanwhile, the Karnataka BJP Legislature Party adopted a resolution at a meeting describing Bhardwaj’s recommendation as politically ill-motivated and against the spirit of the Constitution. They also demanded to convene the assembly session on second of June. Senior party leader M Venkaiah Naidu said that the legislators will be paraded before President Pratibha Devisingh Patil in New Delhi tomorrow to expose the Governor’s anti-democratic act.
||<><><>||
Congress today described Yeddurappa’s Government in Karnataka as illegal. Talking to Media persons in New Delhi today Party Spokesman Manish Tiwari referred to the Supreme Court observations on 13 of this month and said the court has pointed out that the procedure to disqualify legislators was taken in hurry.
||<><><>||
The CPI(M) today demanded resignation of Karnataka Chief Minister B.S Yeddyurappa in the wake of the Supreme Court Judgement quashing disqualification of the 16  MLAs in the Assembly by the Speaker. Briefing reporters in New Delhi, Party General Secretary Prakash Karat said however, the party is  against any move to use article 356 in the state.
||<><><>||               
Congress General Secretary Rahul Gandhi today said that the government is committed to pass the Land Acquisition Act in the next session of Parliament. Talking to media after meeting the Prime Minister Dr Manmohan Singh at his residence, he said, government is working on the bill seriously as it is a complicated piece of legislation. He also apprised Dr Singh of the situation of farmers in Greater Noida who claim their land is being illicitly acquired by Mayawati’s government in Uttar Pradesh for an expressway. An Eight member delegation of the farmers that met the Prime Minister said that they have no problem in giving up their land for developmental purposes but they are concerned about the raw deal they are getting from the UP Government. Rahul Gandhi  criticised the Mayawati Government for committing severe atrocities on farmers.
||<><><>||
Headline inflation in the country fell marginally, to 8.66 per cent in April, on the back of a moderation in the prices of certain food items. However, prices of manufactured products, and of fuel and power continued to climb. Overall inflation, as measured on the basis of the Wholesale Price Index, has been revised to 9.04 per cent for March, from the earlier 8.98 per cent.
According to official data released today, the prices of primary articles, food, non-food articles and minerals rose 12.05 per cent on an annual basis.
||<><><>||
In Pakistan, a Saudi diplomat was killed in a shooting near the consulate in Karachi. An official from the Saudi embassy identified the man as a Saudi diplomat. Karachi police named him as Hassan al-Khatani. Police said that the Saudi had been driving a vehicle with diplomatic plates when two motorcycle riders unleashed a hail of gunfire. Inspector General of Sindh Police, Fayyaz Ahmad Leghari said the consulate employee died of multiple bullet wounds on the spot. He  said the attackers fled on the motorbike. Reports say, Pakistan’s al Qaeda-linked Taliban have claimed responsibility for the killing. Officials said today’s attack was the second on Saudi interests in Pakistan’s biggest city in less than a week. .
||<><><>||
The Supreme Court today pulled up the Income Tax department for not taking timely action against the companies involved in the 2G spectrum scam. The court said, had it not intervened, the officials would have slept over it and the oversees probe would not have proceeded. The court said despite the department coming to know about tax evasion cases in 2008, it started taking action only after March this year after it was directed to file action taken report.
||<><><>||
The Supreme Court today sought the response of a Rajya Sabha-appointed panel on allegations by Sikkim High Court Chief Justice P D Dinakaran that it has exceeded its jurisdiction in probing charges of judicial misconduct and corruption against him. A vacation bench of justices G S Singhvi and C K Prasad sought the three-member committee’s response while issuing notice to it on Dinakaran’s allegations that the panel has expanded the ambit of the probe beyond what was initially  adopted by the Rajya Sabha motion. The bench decided to take the case up for further hearing on Wednesday.
||<><><>||
In the IPL match, now under way at Navi Mumbai, Pune Warriors  were 83 for 6 in 13.4 overs against Deccan Chargers , a short while ago. Earlier  Daccen Chargers won the toss and put Pune Warriors in to bat.
Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: