>समाचार News 13.05.2011

15 मई

>

दिनांक : १३/०५/११
०८००
समाचार प्रभात
मुख्य समाचार :-

    पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी विधानसभा चुनावों की मतगणना शुरू। कर्नाटक में तीन सीटों और आंध्रप्रदेश तथा नगालैंड में एक-एक सीट के उपचुनाव की गिनती भी आज।
    भारत और अफगानिस्तान का आतंकवाद, संगठित अपराध और मादक पदार्थों की अवैध तस्करी पर काबू पाने के लिए सहयोग बढ़ाने के वास्ते महत्वपूर्ण भागीदारी का फैसला।
    पंजाब में गठबधंन सरकार में शामिल भारतीय जनता पार्टी के सभी पांच मंत्रियों के इस्तीफे मंजूरी के लिए राज्यपाल को भेजे गए।
    गृहमंत्री ने कहा भूमि अधिग्रहण विधेयक संसद के अगले सत्र में होगा पेश।
    और
    ऑस्ट्रेलिया ब्रिटेन को दो एक से हराकर अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में।

———-
 पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु,  केरल, असम और पुद्दुचेरी विधानसभा चुनावों की मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच आज सुबह आठ बजे शुरू हुई। उम्मीद है कि दोपहर तक ज्यादातर नतीजे मिल जाएंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस वाई कुरैशी ने बताया कि सुचारू मतगणना के लिए तीन स्तरों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए हैं।
 पश्चिम बंगाल में २९४ विधानसभा सीटों के वोटों की गिनती के लिए ८७ केन्द्र बनाये गए हैं।

पश्चिम बंगाल में इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के खुलने के साथ ही अब इस चर्चा पर विराम लगने लगा है कि कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस गठबंधन का परिवर्तन का नारा साकार होगा या ३४ वषोर्ं से सत्ता में काबिज वामपंथी गठबंधन का प्रत्यावर्तन का दावा फलीभूत होगा। अब सभी को वोटों की गिनती के परिणाम की प्रतीक्षा है। मतगणना केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में सत्ता के दावेदार दोनों गठबंधनों के नेता और कार्यकर्ता बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। वोटों की गिनती वाली जगह पर मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध है और परिणाम के बाद जूलूसो पर रोक है। तृणमूल नेता ममता बनर्जी ने कहा है कि यह श्रेय हासिल होने पर उनकी पार्टी द्वारा कोई जूलूस नहीं निकाला जाएगा। उधर, वामपंथी गठबंधन के नेता विमान बोस का दावा है कि गठबंधन सत्ता में वापस लौटेगा। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार कोलकाता।
 तमिलनाडु में ९१ केन्द्रों पर वोटों की गिनती की जा रही है।

जहां एक ओर पूरी तैयारी के साथ ठीक इसी समय मतगणना शुरू हो चुकी है वहीं दोनों महत्वपूर्ण राजनीतिक दल डीएमके और एआईडीएमके को विश्वास है कि चुनावों के अंतिम परिणाम उनके हक में रहेंगे। राज्य में करूणानिधि बनाम जयललिता की इस लड़ाई में मतदाताओं के मूड को बिल्कुल साफ पकड़ पाना किसी के लिए भी मुमकिन नहीं रहा। फिलहाल ९१ मतगणना केंद्रों पर कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच मतगणना जारी है और चन्द घंटों बाद विधानसभा के गठन की तस्वीर भी साफ हो जाएगी। संजय प्रताप सिंह आकाशवाणी समाचार चेन्नई।
 केरल में १४० विधानसभा सीटों की मतगणना ६४ केन्द्रों पर हो रही है।

प्रदेश में १४० सीटों के लिए करीब ६४ मतगणना केंद्रों पर कुछ सीटें पहले मतगणना का कार्य शुरू हुआ। करीब एक महीने के इंतजार के बाद ईवीएम मशीनों के सील खोले जाते वक्त निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के साथ ही उम्मीदवारों के प्रतिनिधि भी विशेष चौक्कने दिखाई पड़े। जानकारों के अनुसार अगले एक घंटे में रूझान मिलने लगेंगे जबकि दोपहर तक पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी और उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा। राघवेश पांडेय आकाशवाणी समाचार तिरुअनन्तपुरम।
 उधर असम में १२६ विधानसभा सीटों के वोटों की गिनती के लिए ४८ केन्द्र बनाये गए हैं।

स्वतंत्र और निष्पक्ष वोटिंग की गिनती सुनिश्चित करने के लिए पूरी मतदान प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा रही है। हर एक मतगणना टेबल पर वीडियो केमरे लगाए गए हैं। शांतिपूर्ण मतगणना सम्पन्न कराने के लिए राज्य के उग्रवाद प्रभावित इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। गुवाहाटी से मैं कृष्ण कुमार लाल
 पुद्दुचेरी में चार केन्द्रों पर वोटों की गिनती चल रही है । आज ही कर्नाटक में चन्नापटना, बंगारपेट और जगालूर विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव की मतगणना हो रही है।
 नगालैंड में पोंगलैंडेन विधानसभा सीट के उपचुनाव की मतगणना आज मोकोकचुंग नगर में चल रही है।
 आंध्रप्रदेश की कडप्पा लोकसभा सीट और पुलिवेन्दुला विधानसभा सीट के उपचुनाव की गिनती भी हो रही है।
———-
 आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग विधानसभा चुनाव परिणामों की जानकारी देने के लिए आज सवेरे साढ़े आठ बजे से दोपहर दो बजे तक हिन्दी और अंग्रेजी में विशेष चुनाव कार्यक्रम विधानसभा चुनाव-२०११ का सीधा प्रसारण करेगा। कार्यक्रम  में दिल्ली स्टूडियो से विशेषज्ञ कोलकाता, गुवाहाटी, पुद्दुचेरी, चेन्नई और तिरूअनंतपुरम में मौजूद हमारे संवाददाताओं से चुनाव रुझानों और परिणामों पर चर्चा करेंगे। यह कार्यक्रम राजधानी और एफ एम गोल्ड चैनलों पर सुना जा सकता है।
 समाचार सेवा प्रभाग आज  रात साढ़े नौ बजे से साढ़े दस बजे तक विधानसभा चुनाव परिणामों के बारे में हिन्दी और अंग्रेजी में विशेष रेडियो ब्रिज कार्यक्रम भी प्रसारित करेगा। इस कार्यक्रम में दिल्ली स्टूडियो से विशेषज्ञ कोलकाता, गुवाहाटी, पुद्दुचेरी, चेन्नई और तिरूअनंतपुरम में मौजूद विशेषज्ञों के साथ चुनाव परिणामों का विश्लेषण करेंगे। यह प्रसारण राजधानी और एफ.एम. गोल्ड चैनलों पर सुना जा सकता है।
———-
 निर्वाचन आयोग ने राजनीति के अपराधीकरण से निपटने के लिए कानून बनाने पर जोर दिया है। कल आकाशवाणी को दिये एक इंटरव्यू में  मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस वाई कुरैशी ने चुनावों में आपराधिक पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की।
  चुनावों में धनबल की चर्चा करते हुए डाक्टर कुरैशी ने कहा कि इसे रोकने के लिए आयोग ने कई कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि चुनावी खर्च पर कड़ी नजर रखने के लिये आयोग ने निगरानी समितियां गठित की हैं जिससे काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाने में मदद मिली है।

जिस दिन आवर स्टेट फंडिंग होने लगी। इसका मतलब है कि सरकार के तौर पर आपका ज्यादा खर्चा हो जाएगा। थियुरेटिकल इसमें सांउस आफ गुड. बट इट इज नॉट फिजीबल .यह आसान नहीं है। मगर यह करना भी है। तो इसको लिमिटेड तरीके से करें और उससे पहले इंनर पार्टी डेमोक्रेसी और पार्टिज के फंक्शनों को ठीक करें। उसमें ट्रांसपेंसी हो।
———-
 भारत और अफगानिस्तान ने आपसी सहयोग बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुये आपसी हितों के सभी क्षेत्रों में सामरिक भागीदारी का फैसला किया है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई के बीच कल, काबुल में बैठक के बाद दोनों पक्षों ने कहा कि इस भागीदारी के लिए एक साझेदारी परिषद गठित की जायेगी। इसमें अंतराष्ट्रीय आतंकवाद, संगठित अपराध, मादक पदार्थों की अवैध तस्करी और काले धन के प्रसार के खिलाफ संघर्ष में सहयोग पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा है कि क्षेत्र के सभी देशों को आतंकवाद का सफाया करने और अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में मदद के लिए एक हो जाना चाहिए।

भारत और अफगानिस्तान दोनों ही देश समान रूप से आतंकवाद का दंश झेल रहे हैं। अफगानिस्तान की संप्रभुता स्थायित्व और शांति के लिए जरूरी है कि सभी देश अफगानिस्तान की एकता संप्रभुता और स्वतंत्रता का सम्मान करें।
 हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि एक संयुक्त घोषणा पत्र में दोनों पक्षों ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी सामरिक भागीदारी किसी अन्य देश या देशों के समूह के खिलाफ नहीं होगी।

भारत और अफगानिस्तान ने जो सामरिक महत्व की कार्य योजना का प्रारूप तैयार किया है वो दोनों देशों की सदियों मजबूत रिश्ते को एक नया आयाम देगा। दुनिया के सबसे बड़े प्रजातंत्र और सबसे नये प्रजातांत्रिक देश के बीच प्रगाढ़ होते संबंध विश्व और क्षेत्रीय परिपेक्ष में नये मायने रखते हैं जो आगे चलकर क्षेत्रीय शांति और आपसी आर्थिक विकास के नये रास्ते खोलेगा। दोनों देशों ने पाकिस्तान में आतंकवाद के पनाहगार को जिस तरह से नकारा है उससे संकेत मिलते हैं कि नये राजनीतिक समीकरण बनाने का वक्त आ गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए काबुल से मैं मणिकांत ठाकुर।
 भारत ने अफगानिस्तान में मौजूदा और नई परियोजनाओं के लिये पचास करोड़ अमरीकी डालर की अतिरिक्त विकास सहायता देने की भी घोषणा की।
 डॉ मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान में पिछले कई वर्षो से ओसामा बिन लादेन की उपस्थिति की पूरी तरह से जांच कराने की मांग की।
———-
 सरकार ने कहा है कि भूमि अधिग्रहण विधेयक संसद के आगामी सत्र में पेश किया जाएगा। गृह मंत्री पी. चिदम्बरम ने नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विधेयक के बारे में आम सहमति है और केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा इसको स्वीकृति मिल जाने के बाद, उसके ब्यौरे की जानकारी दी जाएगी।

सरकार ने भूमि अधिग्रहण विधेयक के लिए एक नया प्रारूप तैयार किया है जिसमें बेहतर मुआवजे पुनर्वास और अन्य प्रावधान शामिल है। लेकिन इस विधेयक को बिना सर्व सम्मति के लोक सभा और राज्य सभा में पारित नहीं कराया जा सकता। सरकार की मंशा है कि इसे संसद के अगले सत्र में पेश कर दिया जाए।
  श्री चिदम्बरम ने कहा कि प्रस्तावित विधेयक में प्रावधान है कि सम्बन्धित पार्टी द्वारा किसानों से भूमि का अधिग्रहण कर लिए जाने के बाद सरकार उसके कुछ अंश का अधिग्रहण कर सकती है। उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था के बारे में पूछे जाने पर गृह मंत्री ने कहा कि वहां स्थिति संतोषजनक नहीं है। उन्होंने किसानों की मांग को उचित बताते हुए आशा व्यक्त की कि उत्तर प्रदेश सरकार इस बारे में उचित कदम उठाएगी।
———-
 उत्तर प्रदेश में कल राजनीतिक पार्टियों, सामाजिक कार्यकताओं और किसान नेताओं के प्रदर्शन के बाद  गौतम बुद्ध नगर के भट्टा पारसौल गांव  तथा अन्य पश्चिमी जिलों में अब स्थिति शांतिपूर्ण है। कल कांग्रेस के आह्‌वान पर हुए चक्का जाम के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों से दस हजार से ज्यादा कार्यकर्ता गिरफ्तार किए गए।
———-
 पंजाब में मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने भाजपा के सभी पांच मंत्रियों और दो मुख्य संसदीय सचिवो के इस्तीफे मंजूरी के लिए राज्यपाल के पास भेज दिए हैं। बादल सरकार के इन पांच मंत्रियों ने चण्डीगढ़ में भाजपा की बैठक के बाद कल रात इस्तीफे दिए थे। भाजपा के वरिष्ठ नेता और पंजाब में पार्टी के प्रभारी शांता कुमार ने मुख्यमंत्री को इस्तीफे सौंपे जिन्होंने इन्हें राज्यापाल के पास भेज दिया। इन मंत्रियों में मनोरंजन कालिया, तीक्षण सूद, लक्ष्मीकांत चावला, मास्टर मोहन लाल और सुवर्ण राम शामिल हैं। दो मुख्य संसदीय सचिवों -अरूणेश शाकिर और सुखपाल सिंह नन्नू ने कल इस्तीफे दिये। हाल में रिश्वत के एक मामले में दो मंत्रियों का नाम आने के बाद इन सभी ने इस्तीफा दे दिया।
———-
 मलेशिया में अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट में कल न्यूजीलैंड ने भारत को सात- तीन से हरा दिया। इस हार के साथ मौजूदा चैम्पियन भारत फाइनल में पहुंचने की दौड़ से बाहर हो गया है।
 इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिटेन को एक के मुकाबले दो गोल से हराकर फाइनल में जगह बना ली। फाइनल रविवार को खेला जाएगा।
———-
 चेन्नई में चयन समिति आज वैस्टइंडीज में चार जून से शुरू होने वाली एक दिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृखंला और ट्वंटी-२० मैच के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का चयन करेगी। ऐसी संभावना है कि कई वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है ।
———-
 आकाशवाणी से हर घंटे समाचार बुलेटिन प्रसारित किए जाते हैं। ये समाचार हमारी वेबसाइट-न्यूज ऑन ए आई आर डॉट एन आई सी डॉट आई एन पर भी उपलब्ध हैं।
ळव्छळ
समाचार पत्रों से
———-
 ग्रेटर नोएडा के भट्टा परसौल कांड से जुड़ी खबरें और किसान आंदोलन को लेकर उत्तर प्रदेश  में सियासी घमासान आज के अखबारों की बड़ी खबर है। बकौल हिन्दुस्तान सत्ता का शोर, भट्टा में सन्नाटा, राहुल की गिरफ्तारी के बाद राजनीति का अखाड़ा बन गया है उत्तर प्रदेश। राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है- हाथ-हाथी में ठनी।
  इलाहाबाद द्वारा नोएडा एक्सटेंशन के लिए भूमि अधिग्रहण खारिज कर दिए जाने को अमर उजाला ने यू पी सरकार के लिए जोरदार झटका करार दिया है। नवभारत टाइम्स के अनुसार नोएडा एक्सटेंशन में आई अड़चन। इसी समाचार को अमर उजाला, राष्ट्रीय सहारा, हिन्दुस्तान, पंजाब केसरी, देशबंधू, हरिभूमि ने भी महत्व दिया है।
  देश के चार राज्यों और एक केन्द्रशासित प्रदेश में संपन्न हुए चुनाव के नतीजे आज घोषित होने को दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है- कौन करेगा राज, फैसला होगा आज।
  समझौता एक्सप्रेस विस्फोट कांड में स्वामी असीमानन्द की जमानत याचिका खारिज हो जाने को दैनिक ट्रिब्यून ने पहले पृष्ठ पर जगह दी है।
  सपा के पूर्व महासचिव अमर सिंह का बयान जनसत्ता के मुख पृष्ठ पर है- मेरी बातचीत की सीडी फर्जी तरीके से तैयार की गई।
  आर्थिक समाचारों पर नजर डालें तो चांदी, सोना, कू्रड ऑयल, और कॉपर में भारी गिरावट को बिजनेस भास्कर ने सुर्खी दी है- कमोडिटी मार्केट धड़ाम।
  जून में आएगा गूगल के क्रोम आपरेटिंग सिस्टम से चलने वाला लेपटॉप कंप्यूटर, इस समाचार को इकानॉमिक टाइम्स और दैनिक भास्कर ने पहले पन्ने पर दिया है।
  इसके अलावा आज की कुछ और अहम सुर्खियां हैं।
अफगानिस्तान सरकार ने कहा जलालाबाद स्थित भारती  वाणिज्यिक दूतावास पर हमले की साजिश के पीछे आईएसआई। ऑस्ट्रेलिया के साथ दोगुणा होगा व्यापार। मुम्बई हमले के दोषियों को सजा दिलाएगा अमेरिका।  भ्रष्टाचार विरोधी संयुक्त राष्ट्र संधि में भारत शामिल।

MORNING NEWS

 0815 HRS

13 MAY, 2011

THE HEADLINES:

    The counting of votes for Assembly elections in West Bengal, Assam, Tamil Nadu, Kerala and Puducherry has begun; Counting also begins for by-elections for three seats in Karnataka, two in Andhra Pradesh, one in Nagaland.
    India and Afghanistan decide to establish a strategic partnership to enhance cooperation in the fight against terrorism and organised crime and illegal trafficking.
    In Punjab, resignations of all five BJP Ministers from the coalition government forwarded to the Governor for acceptance.
    Land Acquisition Bill to be introduced in the next session of Parliament; says the Home Minister.
    Australia enters the final of the Azlan Shah Cup Hockey Tournament defeating Britain 2-1.

[]><><><[]

Counting of votes has begun for Assembly elections in West Bengal, Tamil Nadu, Kerala, Assam and Pudducherry. It began at 8 this morning. Most of the results are expected by noon. Chief Election Commissioner S.Y. Qureshi told media persons that an elaborate three-tier security arrangements has been made to ensure smooth conduct of counting.

In West Bengal, counting is underway at 87 Centres for 294 Assembly seats. Our correspondent reports that the Election Commission has appointed 312 Observers to oversee the process.

Countdown is over now with the starting of counting of postal ballots. Once the EVMs are opened at different counting Centres, the debate over likelihood of “Parivartan” means change, mooted by the opposition Trinamool Congress and Congress combine or “Pratyavartan” means return of the Left front to rule the State for record breaking 8 consecutive term will be resolved. All results are expected by 2.00 PM. The Left Front Chairman Mr. Biman Basu has asserted that the front will return to power again while the Trinamool Congress Chief Ms. Mamta Banerjee said that there will be no victory procession as it may create tension in the event of her party wresting power. Security measures have been tightened in all vulnerable areas of the city and districts to avert any post-poll disturbance. With Sunil Shukla, Arijit Chakraborty, AIR News, Kolkata

.

In Assam, counting is progressing peacefully at 48 Centres for 126 Assembly seats. 80 observers have been deputed to ensure trouble-free counting of votes in the state. More from our Guwahati correspondent:

Counting began amidst tight security in all the 48 counting centres across Assam from 8.00 this morning. A three-tier security arrangement has been made in the counting centres for smooth conduct of the counting process. The Election Commission has deployed 80 observers to monitor the counting process in the state. A total of 1792 counting tables in 142 counting halls are in place for counting of votes. One video camera has been fixed in each of the counting table which will record all the contents displayed on the display panel of the EVM from the beginning till the end. CCTV cameras have also been installed in the counting halls and no mobile phones are allowed inside. The Election authorities have taken all precautionary measures to counter post-counting violence. The Army would remain on standby to tackle any unwanted situation. The trends of the results are likely to be available within the first two hours of the counting. With K.K. Lal, this is Ramani Kanta Sharma, AIR News, Guwahati.

In Tamil Nadu, counting is progressing smoothly at 91 Centres. 234 Observers have been appointed to monitor the process.

In Kerala, counting is underway at 64 Centres for 140 assembly constituencies. 81 observers have been deployed for the process.

In Puducherry, Electronic Voting Machines will be opened at 8.30 AM after the counting of postal ballots. 4 Centres have been set up to conduct the counting. 12 Observers have been deputed to supervise the process. Counting has also begun for by-election in Karnataka, Andhra Pradesh, Nagaland and Chhattisgarh.

In Andhra Pradesh, the counting of votes is underway for the Kadapa Lok Sabha and Pulivendula Assembly constituency by-polls.

Counting is also progressing for the Bastar Lok Sabha by-poll in Chhattisgarh.

The counting of votes is underway for by-elections in Channapatna, Bangarpet and Jagalur Assembly constituencies in Karnataka.

The counting of votes for the by-election to Aonglenden Assembly Constituency in Nagaland is also progressing smoothly at Mokokchong town.

[]><><><[]

In an important step to enhance mutual cooperation, India and Afghanistan have decided to establish Strategic Partnership covering all areas of mutual interest. Following one on one discussions between Prime Minister Manmohan Singh and Afghan President Hamid Karzai in Kabul yesterday, the two sides said that the Strategic Partnership will be implemented under the framework of a Partnership Council. An important part of their Strategic Partnership would be cooperation in area of security, law enforcement and justice with enhanced focus on cooperation in the fight against international terrorism, organised crime, and illegal trafficking in narcotics, and money-laundering. In a joint declaration, the two sides affirmed that their Strategic Partnership was not directed against any other State or group of States.

Replying to questions, Mr. Karzai said international cooperation on fighting terror in the region would benefit India, Pakistan, Afghanistan and other countries.

All countries of this region – Afghanistan, Pakistan and India would recognise that this is a unique moment in the history of this region where we all should agree to work unitedly to end this scourge of terrorism.

India also announced an additional development commitment of 500 million US Dollars for existing and new projects. Dr.Manmohan Singh demanded a thorough investigation into the presence of Osama bin Laden in Pakistan for several years.

[]><><><[]

News just in –

Early trends in the Assembly Elections in Kerala show that the LDF is leading in eight constituencies, the UDF three and others in two.

In Tamil Nadu, DMK is leading in one constituency.

[]><><><[]

In Punjab, the resignations of all five BJP Ministers and two Chief Parliamentary Secretaries have been sent to the Governor by Chief Minister Prakash Singh Badal for acceptance. These five Ministers of the Badal government tendered their resignations last night following at a BJP meeting in Chandigarh. Senior BJP leader and in-charge of party affairs in Punjab, Shanta Kumar handed over the resignations to the Chief Minister who forwarded the resignations to the Governor. These ministers are Manoranjan Kalia, Tikshan Sood, Laxmi Kanta Chawla, Master Mohan Lal and Suvarna Ram. The two Chief Parliamentary secretaries who resigned yesterday are Arunesh Shakir and Sukhpal Singh Nannu. They all resigned after the names of two ministers figured in a recent bribery case and two ministers Manoranjan Kalia and Suvarna Ram were questioned by CBI in this connection.

BJP has 19 MLAs in 117 member Punjab Assembly and party has provided a decisive role to the Siromani Akali Dal in forming the government which had 48 seats at that time against 44 of Congress. Critical experts think that BJP High Command had chosen to obtain resignation of its Ministers to ensure corruption does not replace development as the main issue and harm the party’s future in elections for the State Assembly after almost nine months. Jaswinder Singh Randhawa for AIR News, Chandigarh.

[]><><><[]

Union Home Minister P. Chidambarm has said that the law and order situation in Uttar Pradesh is not satisfactory. He was responding to queries from mediapersons on the situation in the wake of the land acquisition agitation in a number villages in Greater Noida. He described the situation as distressing as farmers are protesting on the acquisition of land and compensation. Some lives have been lost in the protests. He criticised the way Chief Minister Mayawati is handling the protests and expressed hope that the Uttar Pradesh government will take appropriate measures to address their demands. Mr. Chidambaram said the government will introduce the Land Acquisition Bill in the next session of Parliament.

[]><><><[]

In Uttar Pradesh, the situation in Bhatta Parsaul village in Gautam Buddha Nagar and other western districts is peaceful after yesterday’s protest by political parties, social activists and farmers’ leaders. More than ten thousand activists were arrested from different parts of the state yesterday during the Chakka Jam organised by the Congress. UPCC chief Dr Rita Bahuguna Joshi was arrested in Lucknow while the state legislative party leader Pramod Tiwari was arrested in Allahabad. BJP leader and former UP Chief Minister Rajnath Singh was arrested in Ghaziabad while observing 24 hour fast along with party leaders Arun Jaitley and Mukhtar Abbas Naqvi. Bhartiya Kisan Union leader Rakesh Tikait and 100 BKU workers were arrested in Muzaffarnagar. Social activist Medha Patkar was arrested while trying to enter Bhatta Parsaul village. They were later released. AIR correspondent reports that peace prevails in Bhatta Parsaul where four people were killed and several others injured last Saturday during clashes between police and farmers.

The political leaders are planning their strategy to further strengthen their movement. The Congress and the BJP have already announced that they will take the agitation further. The state government on the other hand is firm on its stand saying that the compensation is not an issue and whatever happened in Bhatta village was a planned conspiracy hatched by the opposition. However no announcement has come from the government’s side regarding the compensation to loss of life and property in Bhatta Parsaul incident. Salman Haider, AIR News.

[]><><><[]

New Zealand beat India 7-3 in the Azlan Shah Cup hockey tournament at Ipoh in Malaysia yesterday. With this defeat, defending champions India are virtually out of contention for a place in the final. With seven points, they have slipped to the fifth position in the seven-team round robin league table.

Australia entered the final of the tournament beating Great Britain 2-1. The final match will be played on Sunday. Australia’s opponent in the final will only be decided tomorrow as Great Britain, Pakistan and New Zealand have a chance of making it to the title clash.

[]><><><[]

    Political leaders from various parties also courting arrest after Rahul Gandhi in Western Uttar Pradesh, to protest the violence and the land acquisition policy of the State, is given prominence in the papers. The Hindu writes – “Congress, BJP leaders held in UP”. “Parties grab Rahul land stir” writes the Hindustan Times. “Rajnath, Jaitley, Paswan and Mukhtar Abbas Naqvi detained”, reports the Tribune.
    Political parties are tense – bracing themselves for poll results in five states which will be announced today. Papers discuss and analyze What’s at stake for Whom. The Times of India writes ‘the poll results are likely to impact UPA 2’s grip on the Centre and will recast its leverage with key allies for the rest of the term.
    At the first press conference of the newly constituted Group of Ministers to look into the issue of the new Land Acquisition Bill, the Business Line of the Hindu, quoting Home Minister P Chidambaram, writes that the new land bill will not only provide better compensation but will also look into rehabilitation and related issues. Land Acquisition has held up several projects earlier such as Posco’s in Orissa and Tata’s Nano Project in West Bengal. Currently, farmers are agitating on the land acquire by the Uttar Pradesh Government on a faulty land acquisition policy.
    The Mail Today informs us that the politician – bureaucrat – supplier nexus involved in the foodgrain scam in Uttar Pradesh is so brazen and rampant that it did not mind using fake registration numbers of vehicles for diverting almost the entire supply of grains for below poverty line families to the open market and even abroad, according to the CBI’s on going probe.
    The Asian Age has an impressive photograph of Prime Minister Manmohan Singh with Hamid Karzai at a ceremonial welcome in Kabul. He demanded a thorough investigation in to the presence of Osama Bin Laden in Abbatobad in Pakistan for several years.

१३.०५.२०११
दोपहर समाचार
१४३०

मुख्य समाचार :

    पश्चिम बंगाल का वोट तृणमूल कांग्रेस को। ममता बैनर्जी की पार्टी ३४ साल का वाम शासन समाप्त करते हुए जबर्दस्त विजय की ओर। तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना डी एम के फिर सत्ता में आने को तैयार। केरल में यू डी एफ, एल डी एफ से आगे। असम और पुड्डुचेरी में कांग्रेस फिर सत्ता में।
    प्रमुख विजयी उम्मीदवारों में केरल के मुख्यमंत्री अच्युतानन्दन, विपक्ष के नेता ओमान चांडी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वैद्यलिंगम। असम के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई, डी एम के प्रमुख और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम० करूणानिधि तथा ऑल इंडिया अन्ना डी एम की प्रमुख जयललिता आगे। पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य हारे।
    आन्ध्रप्रदेश में वाई एस आर कांग्रेस के उम्मीदवार कडप्पा लोकसभा सीट और पुलिवेन्दुला सीट के उपचुनाव में आगे। छत्तीसगढ़ में बस्तर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार की बढ़त। भाजपा ने कर्नाटक विधानसभा के तीनों उपचुनाव जीते।
    उच्चतम न्यायालय की देश में एन्डोसल्फान के उत्पादन, बिक्री और इस्तेमाल पर अगले आठ हफ्‌तों के लिए रोक।
    प्रधानमंत्री ने अफगानिस्तान की पुनर्निर्माण प्रक्रिया में सहयोग देने की भारत की वचनबद्धता दोहराई।
    पाकिस्तान में दो आत्मघाती बम विस्फोटों में कम से कम ८० लोगों की मौत, १२० घायल । पाकिस्तान तालिबान ने विस्फोटों की जिम्मेदारी ली।
    सेन्सेक्स में दोपहर बाद के कारोबार में दो प्रतिशत की वृद्धि।

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का तृणमूल कांग्रेस गठबंधन ऐतिहासिक जीत की ओर बढ़ रहा है। गठबंधन की इस जीत से राज्य में चौंतीस साल के बाद वाम मोर्चे का शासन खत्म हो जाएगा।
तमिलनाडु में भी परिवर्तन की लहर है। ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.के. गठबंधन की भारी जीत पक्की लग रही है। उधर, केरल में यू.डी.एफ. और एल.डी.एफ. के बीच कांटे की टक्कर है, लेकिन यू.डी.एफ. थोड़ी बढ़त बनाए हुए है। असम और पुड्डुचेरी में कांग्रेस आगे चल रही है।
पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस गठबंधन भारी बढ़त बनाए हुए है। उसने अब तक घोषित परिणामों में ४९ सीटें जीती हैं और १७६ सीटों पर आगे है। वाममोर्चा ने १३ सीटें जीती हैं और ४७ पर आगे है। अन्य ने एक सीट जीती है और ८ सीटों पर आगे हैं। मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य जाधवपुर सीट पर तृणमूल कांग्रेस के मनीष गुप्ता से चुनाव हार गए हैं। फॉवर्ड ब्लॉक के पारस चन्द्र अधिकारी और आर एस पी के सुभाष नस्कर जीत गए हैं। जीतने वाले अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में पुरूलिया निर्वाचन क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस के के.पी. सिंह देव, चिंसुरा से असित मजूमदार और पांसकुरा पश्चिम सीट से उमर अली शामिल हैं।

    केरल में अब तक मिले १३४ नतीजों में से ६७ सीटें कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के पक्ष में और ६४ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाले एल.डी.एफ के खाते में गई हैं। अब तक मिले रूझानों के अनुसार एल डी एफ २ सीटों पर और यू डी एफ ४ सीटों पर आगे चल रहा है। अन्य ने दो सीटें जीती हैं। भारतीय जनता पार्टी ने अब तक अपना खाता नहीं खोला है। जीतने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री अच्युतानंदन और विधानसभा में विपक्ष के नेता ओमन चांडी शामिल हैं।

तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.के. की जीत निश्चित लग रही है। पार्टी नौ सीटें जीत चुकी है और १८६ पर आगे चल रही है, जबकि सत्तारूढ़ डी.एम.के. ३८ सीटों पर आगे है। मुख्यमंत्री करुणानिधि और ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.के. प्रमुख जयललिता दोनों बढ़त बनाए हुए हैं। डी.एम.के पार्टी के एम.के. स्टालीन, डी.एम.डी.एम के, के विजयकांत और पी.एम.के पार्टी के के जी.के मणि भी आगे चल रहे हैं। पीछे चल रहे प्रमुख उम्मीदवारों में डी.एम.के उम्मीदवार के.अनबझगन और भाजपा के पोन राधाकृष्णन शामिल हैं।

असम में कांग्रेस पार्टी लगातार तीसरी बार सरकार बना सकती है। उसने अब तक २१ सीटें जीत ली हैं और उनसठ सीटों पर आगे चल रही है। असम गण परिषद ने दो और भाजपा ने एक सीट जीती है। एआईयूडीएफ और बीपीएफ को अब तक तीन-तीन सीटें मिली है।

पुदुच्चेरी में अब तक घोषित १८ परिणामों में से कांग्रेस ने ६ सीटें जीत ली हैं। आल इंडिया अन्ना डी.एम के पार्टी को तीन और अन्य को नौ सीटें मिली हैं।
पूर्व मुख्यमंत्री और एन आर कांग्रेस के संस्थापक अध्यक्ष रंगासामी जीत गए हैं।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी और असम के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई से बातचीत करके उन्हें जीत के लिए बधाई दी है।
तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने अपनी जीत को ऐतिहासिक बताया है । उन्होंने बहुमत पाने के लिए बंगाल की जनता और श्रीमती सोनिया गांधी के प्रति आभार व्यक्त किया।

ये लोकतंत्र की जीत है, ये लोगों की जीत है। बंगाल के लोग इस जीत के लिए वर्षो से इंतजार कर रहे थे। हम इस जीत को राज्य के सभी लोगों को समर्पित करना चाहते है।
वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांगे्रस और कांगे्रस की जीत को गठबंधन की जीत बताते हुए दोनों पार्टियों के उन नेताओं की आलोचना की है कि जो गठबंधन के खिलाफ थे। आज नई दिल्ली में उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि चुनाव में गठबंधन को स्पष्ट दो तिहाई बहुमत मिला है।
वाम दलों ने पश्चिम बंगाल में अपने गठबंधन के खिलाफ जनादेश को स्वीकार किया है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता गुरूदास दासगुप्ता ने कहा है कि लोगों की आकांक्षाओं पर वाम मोर्चा खरी नहीं उतरी।

हमारे काम में और बहुत ज्यादा बुलन्दी आना चाहिये था, जो बुलन्दी पहले आया था लैंड डिस्ट्रीब्यूशन के बाद और पंचायत सिस्टम तैयार करने के बाद जो बुलन्दी आया था। वो बुलन्दी को हम बरकरार नहीं रख सकें।
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने पश्चिम बंगाल में अपनी हार स्वीकार कर ली है। पार्टी के नेता सीताराम येचुरी ने कहा है कि वाम मोर्चा हार के कारणों का विस्तृत विश्लेषण करेगा।
लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा की हार उसका आम लोगों से संपर्क टूट जाने का परिणाम है। उन्होंने कहा कि इस हार के लिए मोर्चे को आत्ममंथन करना चाहिए।
कांगे्रस ने कहा है कि तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के परिणाम और रूझान उम्मीदों के अनुसार ही हैं। कांग्रेस प्रवक्ता अश्विनी कुमार ने कहा है कि उन्हें मालूम था कि तमिलनाडु में उनके गठबंधन को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

तमिलनाडु का सवाल है उसकी विशेष परिस्थितियां थी। हमको मालूम था कि वहां पर हमारे गठबंधन को मुकाबला करना पड़ेगा एआईडीएमके से। मगर इतनी भारी जीत एआईडीएमके को मिलेगी। इसकी हमें उम्मीद नहीं थी।
आकाशवाणी के विशेष चुनाव विश्लेषण कार्यक्रम में भाग लेते हुए पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि तमिलनाडु में डी एम के के खराब प्रदर्शन का कारण केवल टू जी घोटाले से संबंधित आरोप ही नहीं, बल्कि कुछ और भी मुद्दे हैं, जिनपर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि कांगे्रस केरल में सरकार बनाएगी।
इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव रूझानों पर संतोष व्यक्त किया है। पार्टी प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने कहा है कि सभी राज्यों में उनकी पार्टी खाता खोल रही है

असम में हमारे लिए सरप्राइज है कि क्योंकि हम असम में हम बहुत उम्मीद लगाये हुये है। केरल में कमल पहली बार खिल रहा है। बंगाल में भी कमल खिल रहा है। दोनों जगह हमारी एन्ट्री भी विधानसभा में नहीं थी, तो हम अपने लिए बड़ी सफलता मानेंगे कि दोनों जगह एन्ट्री हो रही है।

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा कोलकाता में राज्यपाल एम के नारायणन को भेजा।
उधर, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम करूणानिधि और उनकी मंत्री परिषद ने भी इस्तीफा दे दिया है। राज्यपाल सुरजीत सिंह बरनाला ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

वाई एस आर कांगे्रस पार्टी प्रमुख वाई एस जगनमोहन रेड्डी आंध्रप्रदेश में कडप्पा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांगे्रस के डी एल रविंद्र रेड्डी से और पुलिवेंडुला विधानसभा सीट के उपचुनाव में जगनमोहन रेड्डी की मां वाई एस विजयाम्मा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांगे्रस के वाई एस विवेकानंद रेड्डी से आगे चल रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में बस्तर लोकसभा सीट के उपचुनाव में नौवें दौर की मतगणना में भाजपा के उम्मीदवार दिनेश कश्यप कांग्रेस के क्वासी लख्मा से लगभग ३९ हजार से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं।
—-
कर्नाटक में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा की तीनों सीटों के उपचुनाव जीत लिए हैं। पार्टी के उम्मीदवार सी पी योगेश्वर चेन्नापटना से, एस वी रामचंद्र जागालुर से और एम नारायणस्वामी बांगरपेट से विजयी हुए है। भाजपा ने चेन्नापटना सीट जनता दल सेक्युलर से और जागालुर तथा बांगरपेट सीट कांगे्रस से छिनी है।

उच्चतम न्यायालय ने आज अगले आठ सप्ताह तक के लिए देश में विवादास्पद कीटनाशक एंडोसल्फान के उत्पादन, उसकी बिक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रधान न्यायाधीश एस. एच. कापड़िया की खंडपीठ ने व्यवस्था दी है कि अन्य चीजों के मुकाबले मानव जीवन ज्यादा महत्वपूर्ण है। खंडपीठ ने वैधानिक अधिकारियों को ये भी निर्देश दिया कि वे अगले आदेश तक इस विवादास्पद कीटनाशक की तैयारी के लिए दिये गये उत्पादन लाइसेंस के अमल पर रोक लगा दें। ये भी आदेश दिया गया है कि इस मामले मे गठित दो समितियों द्वारा एंडोसल्फान के मानव जीवन और पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव के संबंध में दो अलग-अलग विस्तारपूर्वक अध्ययन किये जाएं।
—-
भारत ने अफगानिस्तान में पुनर्निर्माण कार्यक्रमों में सहभागी बने रहने की अपनी वचनबद्धता दोहरायी है। अफगानिस्तान की संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत अफगानिस्तान की जनता की प्राथमिकताओं के अनुसार विकास कार्यक्रम चलाने के पक्ष में है। कल दोनों देशों के बीच हुए महत्वपूर्ण समझौतों का उल्लेख करते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने भारत-अफगानिस्तान मैत्री मंच गठित करने का प्रस्ताव किया। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की जनता को बिना किसी बाहरी हस्तक्षेप के अपनी समस्याओं का खुद हल खोजना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में शांति और समृद्धि के लिए प्रमुख एशियाई और मध्य एशियाई देशों को आगे आना चाहिए। उन्होंने क्षेत्रीय सहयोग के लिए अफगान नेटवर्क बनाने का भी सुझाव दिया। जारांज-डेलारम राष्ट्रीय पथ के निर्माण में भारतीय कामगारों और इंजीनियरों के बलिदान की ओर ध्यान खीचते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत अफगानिस्तान की जनता की खुशहाली के लिए यहां और सड़कें, स्कूल तथा बिजलीघर बनाने और सामुदायिक गतिविधियों को बढ़ाना चाहता है। आतंकवाद के प्रति अफगान जनता को आगाह करते हुए उन्होंने आतंकवाद को फिर से भडकने से रोकने की अपील की।
हमारे संवाददाता मणिकांत ठाकुर ने खबर दी है कि डॉक्टर मनमोहन ंिसंह अफगानिस्तान की संसद की संयुक्त बैठक को संबोघित करने वाले पहले विदेशी नेता हैं। इस असाधारण सम्मान को स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री ने आभार व्यक्त किया।
—-
उत्तर पश्चिम पाकिस्तान में आज दो बम विस्फोट में कम से कम ८० लोग मारे गए हैं। १२० घायलों का इलाज पेशावर के एक अस्पताल में किया जा रहा है। इनमें से कम से कम ४० की स्थिति गंभीर है।
मीडिया की खबरों के अनुसार मरने वालों में से अधिकतर पाकिस्तान के अर्द्धसैनिक पुलिस बल के रंगरूट थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि विस्फोट समय रंगरूट अपना प्रशिक्षण पूरे करने के बाद वाहनों पर सवार हो रहे थे।
पाकिस्तानी तालिबान ने इन विस्फोटों की जिम्मेदारी लेते हुए कहा है कि यह अलकायदा नेता ओसामा बिन लादेन की मौत का बदला है। तालिबान का कहना है कि वो पाकिस्तान और अफगानिस्तान में ऐसे और हमले करेंगे। ये बम विस्फोट ऐसे समय में हुए हैं जब पाकिस्तान के सैन्य प्रमुख पाकिस्तान में ओसामा बिन लादेन की मौजूदगी और उसे मार गिराने की कार्रवाई के बारे में संसद को अवगत कराने की तैयारी कर रहे हैं।
सरकारी टीवी ने एक पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया है कि पहला बम हमलावर पैदल था और उसने शबकदर स्थित फ्रंटियर कोर प्रशिक्षण केंद्र के मुख्य द्वार के निकट विस्फोट कर दिया। ये केंद्र पेशावर की राजधानी खैबर पख्तुनखवा से ३५ किलोमीटर दूर है। मोटरसाइकिल सवार दूसरे बम हमलावर ने आठ मिनट बाद उस समय विस्फोट किया जब पहले हमले के मृतकों और घायलों को वहां से हटाया जा रहा था।

वाशिंगटन में मीडिया की खबरों में कहा गया है कि एबाटाबाद में ओसामा बिन लादेन के ठिकाने से जब्त किए गए सामानों की जांच से पता चलता है कि अलकायदा सरगना का पाकिस्तान में समर्थन का एक बड़ा नेटवर्क था।
—-
बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज शुरूआती कारोबार में ४९ अंकों की बढ़त के साथ १८ हजार ३८४ पर खुला। बाद में सूचकांक में काफी मजबूती आई और इसमें तीन सौ ८८ अंक या दो दशमलव एक प्रतिशत की वृद्धि हुई । अब से कुछ देर पहले सूचकांक ३५३ अंकों की बढ़त के साथ १८ हजार ६८९ पर था।

वेस्टइंडीज के दौरे पर जाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम में एकदिवसीय मैचों में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर को शामिल नहीं किया गया है और उन्हें आराम दिया गया है। गौतम गंभीर कप्तान और सुरेश रैना उपकप्तान बनाए गए हैं। १६ सदस्यीय टीम में तमिलनाडु के बल्लेबाज एस बद्रीनाथ और बंगाल के विकेटकीपर वृद्धिमान साह को शामिल किया गया है। टीम में शामिल किए गए अन्य खिलाड़ी है-विनय कुमार, अमित मिश्रा, रोहित शर्मा और इशांत शर्मा शामिल हैं। लेग स्पीनर पियुष चावला और तेज गेंदवाज श्रीसंत को टीम में शामिल नहीं किया गया है।
टीम की घोषणा बीसीसीआई के सचिव एन श्रीनिवासन ने आज चेन्नई में चयन समिति की बैठक के बाद की। उन्होंने बताया कि महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंदुलकर और जहीर खान टेस्ट मैच श्रृंखला के लिए उपलब्ध हैं। वीरेंद्र सहवाग के नाम पर विचार नहीं किया गया है, क्योंकि उनका इलाज चल रहा है।

अब तक प्राप्त ताजा परिणाम और रूझान इस प्रकार हैं :
टेली-पश्चिम बंगाल में कुल सीटें २९४
वाम मोर्चा १७ सीटें जीती ४४ सीटों पर आगे
तृणमूल कांग्रेस ६८ सीटें जीती १५७ सीटों पर आगे
गठबंधन
अन्य ३ सीटें जीती ५ सीटों पर आगे
टेली- तमिलनाडु में कुल सीटें २३४
डीएमके — ३५ सीटों पर आगे
एआईएडीएमके २२ सीटें जीती १९६ सीटों पर आगे
अन्य — १ सीट पर आगे
टेली- केरल में कुल सीटें १४०
एलडीएफ ६६ सीटें जीती – सीटों पर आगे
यूडीएफ ६९ सीटें जीती ३ सीटों पर आगे
अन्य २ सीटें जीती —

MIDDAY NEWS

1400 HRS

 13 MAY, 2011

THE HEADLINES: 

    Bengal votes for Trinamool Congress,  Mamata Banerjee’s party, poised for landslide victory ending 34 years of Left rule;   AIADMK front poised to regain power in Tamil Nadu; UDF ahead of LDF in Kerala; Congress retains Assam and Puducherry.
    Prominent winners are Kerala Chief Minister Achuthanandan, Opposition leader Oommen Chandy and Puducherry Chief Minister Vaithilingam;  Assam Chief Minister Tarun Gogoi, DMK Supremo and Tamil Nadu Chief Minister M Karunanidhi and AIADMK Chief Ms. Jayalalitha are leading; West Bengal Chief Minister Buddhadeb Bhattacharya  defeated.
    YSR congress candidates are leading in Kadapa Lok Sabha and Pulivendula Assembly constituencies in Andhra Pradesh by poll; In Chhattisgarh, the BJP candidate is leading in the  Bastar Lok Sabha by-election; BJP wins all the three by-elections to Karnataka assembly.
    Supreme Court bans production, sale and use of Endosulfan in the country for the next eight weeks saying human life is more important than anything else. 
    Prime Minister reiterates India’s commitment to partner reconstruction process of Afghanistan.
    At least 80 people killed and 120 injured in two suicide bomb blasts in northwest Pakistan; Pakistan Taliban claims responsibility.
    Sensex gains over two per cent in afternoon trade.

<<<>>>>

          West Bengal is heading for a historic event with Trinamool Congress alliance headed by Mamata Banerjee is poised to unseat the Left Front government after 34 years of continuous rule.

          Another crucial state, Tamil Nadu is also poised to witness change of guard with the AIADMK alliance is set to record a landslide win. Kerala is witnessing neck and neck race but UDF is ahead of the ruling LDF. Congress is leading in both Assam and Puducherry.

          In Kerala, the Assembly poll results are heading towards a photo finish with the UDF having a slender edge over the LDF.  Out of the 122 results  available  so far, 62 have gone to the Congress led UDF and 60 to the CPIM led LDF. Trends available indicate, both the ruling UDF and the Opposition LDF are neck to neck  with  LDF  leading in 6 while UDF is ahead in 10 constituencies,where counting is in progress . The BJP has not so far been able to open account in the State. The prominent winners include Kerala Chief Minister Achuthanandan, Opposition leader Oommen Chandy and Puducherry Chief Minister Vaithilingam.

          In West Bengal, the prominent losers include West Bengal Chief Minister Buddhadeb Bhattacharya  who lost his Jadhavpur seat to Manish Gupta of Trinamul Congress. The Left Front is facing a major rout in the Left citadel with trends and results show that Trinamul Congress has bagged eighteen seats out of 25 results available so far. The party is also leading in 203 constituencies posing a major set back for the Left Front.  The Left Front is leading in 56. Other parties have won one seat and leading in nine.  Parash Chandra Adhikari of Forward Bloc and Subhash Naskar of RSP won.  Among prominent winners of Trinamul Congress are K.P. Singh Deo from Purulia, Asit Majumdar from Chinsura and Omar Ali from Panskura West.  We have a report from our correspondent:

          This is a historic day for West Bengal when a democratically elected Marxist Government is out of power after consecutive ruling of 34 years and opposition Trinamool Congress and Congress combine is all set to take over. The people’s verdict has gone in favor of clarion call for Parivartan given by the Trinamool Congress Chief Miss Mamata Banerjee. According to political observer’s industrial and land acquisition policies of the Left Front Government are mainly responsible for the debacle though there is anti-incumbency factor also worked. The Trinamool Congress Chief Miss Banerjee termed the verdict as the victory of the Maa-Mati and Manush and possibly is going to be the first lady Chief Minister of West Bengal. With Sunil Shukla, Arijit Chakraborty, AIR News, Kolkata.

<<<>>>

          In Tamil Nadu, AIADMK is set to return to power with a massive win as the party is leading in 195 constituencies. DMK is leading in 38 constituencies.  Both Chief Minister Karunanidhi and AIADMK supremo Jayalalitha are leading. MK Stalin of DMK, Vijayakant of DMDMK and GK Mani of PMK are leading.  The prominent candidates trailing include K.Anbazhagan of DMK and Pon Radhakrishnan of BJP.

          In Assam, the ruling Congress has established a comfortable lead in 75 constituencies of the 126 member assembly.  AGP is leading in seven, AIUDF 15 and BJP three. Chief Minister Tarun Gogoi is leading in Titabor constituency against his nearest BJP rival Kaminish Deori. The AGP President Chandra Mohan Patowary is trailing at Dharmapur constituency. State BJP President Ranjit Dutta is also trailing. Our Guwahati correspondent has filed this report.

          The Congress is all set to form the Government in Assam for the third consecutive term. According to latest trends available, the party is set to become the single largest party with comfortable majority required to form the Government. Supporters of Congress are jubilant over the outcome of the result. Party activists are celebrating and making a bee-line to the party headquarters at Guwahati to celebrate the victory of the Party. The Chief Minister Tarun Gogoi, reacting to the results expressed that the people voted overwhelmingly in favour of the party’s poll plank of development and peace. The present ally of the Government, the Bodoland Peoples Front has meanwhile declared to support the Congress in forming the next Government in the State. On the other hand, Asom Gana Parishad and BJP suffered a major jolt. Both the parties couldn’t reach even the two figure mark so far as the latest trends are available. With KKLal, Ramani Kanta Sharma, AIRNews, Guwahati.

<<<>>>>

          In Puducherry, Congress has won four seats, out of 15 results known so far.  AIADMK has won three and others eight.  Former Chief Minister and founder President of N.R. Congress N. Rengasamy has won.

<<<>>>

          Congress says that the results and trends from Tamil Nadu are on expected lines. Participating in AIR special election analysis programme, Party Spokesman Manish Tiwari said that the poor showing of DMK is not merely due to the allegations of 2G scam but some other issues which need to be looked into. He expressed confidence that the party will form the government in Kerela.

          Congress Spokesperson Jayanti Natrajan, said that Congress will not dump its ally DMK just because of an election defeat. Reacting to the trends and results in Tamil Nadu, She said that the party will introspect the defeat. She said that the party accepts the verdict of the people of Tamil Nadu and congratulated AIADMK chief J Jayalalithaa on her win in the elections.

          The BJP meanwhile expressed satisfaction over the trends.  Party Spokesman Prakash Javedekar said that it is opening its account in all states.

          The Left  conceded that the mandate of people in West Bengal is a vote against the combine. CPI leader Gurudas Das Gupta added that the front failed to live up to the expectations of people.

<<<<>>>>

          CPI(M) has accepted its defeat in West Bengal. Party leader Sitaram Yechury said that Left Front will analyse in detail the factors behind the defeat. (Sound bite-Sitaram)

          Talking about the Kerala results , Mr. yechury alleged that collusion of communal forces with some elements of UDF led to their slender victory. He said that it was the most closely fought election in the history of Kerela politics.

          Mr Yechury said that verdict in Tamil Nadu is the vote against corruption of DMK in the State and the UPA at the Centre. He added that the Congress won for the record third time in Assam because of fragmented opposition.<<<>>>

          The  West Bengal Chief Minister Mr. Buddhadeb Bhattacharya has resigned. He tendered his resignation to the Governor Mr. M.K. Narayanan in Kolkata a short while ago.

<<<<>>>

     The Prime Minister Dr. Manmohan Singh spoke to Trinamool Congress chief Mamata Banerjee and Assam Chief Minister Tarun Gogoi and congratulate them.

<<<>>>

          Trinamool Congress Chief Mamata Banerjee described her win as historic. She thanked the people of Bengal and Sonia Gandhi for their support in her landslide victory. Ms Banerjee said that it is the victory of the downtrodden people who have been deprived of basic facilities in the last 34 years rule of the Left Front. She said it is the victory of Maa, Matti, Manus.

          Finance Minister Pranab Mukherjee today hailed the TMC-Congress victory in West Bengal as a win for the alliance and took digs at leaders from both parties who were opposed to the tie-up. He told reporters in New Delhi that there is a clear 2/3 majority for the alliance and the mandate is for Mamata Banerjee.

  <<<<>>>>

          Former Lok Sabha Speaker Somnath Chatterjee described the defeat of the Left in West Bengal as a result of disconnect with the people.

<<<>>>

           Set to retain power for the third consecutive term, Assam Chief Minister Tarun Gagoi today said, bringing all insurgents groups, including the ULFA, to the negotiating table would be his main priority to ensure lasting peace in the state.  He told reporters in Guwahati that even if Congress gets majority on its own, the alliance partner, the Bodoland Peoples Front, would continue to be part of the government.  He said that he is the happiest man today.

         

<<<>>>>

          Now News from by-polls:

          In Andhra Pradesh, YSR congress candidates are leading in both Kadapa Lok Sabha and Pulivendula Assembly constituencies where by-poll was held. At the end of the 8th round of counting, Y S R Congress Candidate Y S Jagnamohan Reddy is leading by 2 lakh 85 thousand 995 votes against his nearest rival, D L Ravindra Reddy of Congress party who got 91 thousand 711 votes. In Pulivendula assembly seat, Y S Viajayamma of YSR Congress party is leading by 43 thousand 833 votes against nearest Congress candidate, Y S Vivekananda Reddy at the end of 11th round. Telugu Desam Party is in third place at both places. By-poll was held for these two seats following resignation of sitting members.

          In Chhattisgarh the BJP candidate Mr. Dinesh Kashyap is leading over his nearest Congress rival Mr. Kawasi Lakhma by about 31000 votes after the 5th round of counting in the bye election to the Bastar Lok Sabha constituency.

          Former Nagaland Chief Minister and senior Congress leader S C Jamir lost the Aonglenden Assembly by-poll to ruling Naga People’s Front candidate Toshikopba Longkumer by over 1,300 votes.

<<<>>>>

           In Karnataka, the ruling BJP in Karnataka made a clean sweep in Assembly bye-elections held on the 9th of April  winning all the three seats by comfortable margins. The party wrested Bangarapet and Jagalur seats from Congress and Chennapatna from JDS.

<<<>>>

       

WE HAVE THE LATEST TALLY FROM THE ASSEMBLY POLLS

Kerala

          UDF led alliance won –  65 and leading in  7.

                    LDF won 63 and leading in three.

Tamil Nadu

          AIADMK Front  won seven seats and leading in 188 DMK Front leading in 38

West Bengal

       

          Trinamool Congress alliance won 34 seats and leading in 191

       

          Left Front won nine seats and leading in 51

Assam

          Congress won 21 seats and leading in 59.

<<<>>>

          HERE IS THE LATEST PARTY POSITION IN PUDUCHERRY

          N.R. CONGRESS has won eight seats and leading in five.  Its alliance partner AIADMK has won three seats.  Congress has won five seats and leading in two.  DMK has won one seat.

<<<>>>

          The Supreme Court today banned the production, sale and use of controversial pesticide Endosulfan in the country for the next eight weeks. A bench headed by Chief Justice S H Kapadia held that human life is more important than anything else. The bench also directed the statutory authorities to freeze the production licenses granted to the manufacturers of the controversial pesticide till its further order. It also ordered two separate detailed studies on the adverse effects of Endosulfan on human life and environment by two committees set up in this regard.

<<<>>>

          India has reiterated its commitment to partner reconstruction process in Afghanistan. Addressing the joint session of Afghan  Parliament in Kabul today the Prime Minister Dr. Manmohan Singh said India favours the development plans as per the priority of Afghan people.

          Mentioning  the strategic partnership that both countries entered into yesterday, Dr. Singh proposed an India -Afghan friendship forum. Reminding that Afghan people have to solve their own problems without any foreign interference, the Prime Minister emphasized that top Asian countries and Central Asian Republic should come together for peace and prosperity in the region. He also suggested an Afghan framework for regional cooperation.

 <<<>>>>

           Two bombs have exploded in northwestern Pakistan killing at least 80 people.  One hundred and twenty injured people are being treated at a hospital in Peshawar. At least forty of them are in serious condition.

          Media reports say, most of the dead were recent recruits to Pakistan’s para-military police force, the Frontier Constabulary.  Eye witnesses said the recruits were boarding vehicles to go on leave after completing their training, when the two blasts took place.  The Pakistan Taliban has claimed responsibility for the blasts and said that it is a revenge for the death of Al-Qaeda leader Osama Bin Laden.

<<<>>>

          The Sensex at the Bombay Stock Exchange rose a modest 50 points, or 0.3 per cent, to 18,384 in opening trade, this morning, on bargain-hunting by investors. Later, the Sensex moved up very strongly, and had gained a solid 388 points, or 2.1 percent, to 18,724, in afternoon deals, a short while ago.

          But other Asian markets in Japan, China, South Korea, Taiwan and Hong Kong were down by between 0.1 percent and 1.2 percent, today, after the People’s Bank of China increased banks’ reserve requirements by 50 basis points, in an attempt to ease inflationary pressures.

<<<<>>>>

          Government has ratified the UN Convention against Corruption. It has been supplemented by another UN Convention against Transnational Organised Crime.  An External Affairs Ministry release says, Convention against Corruption recommends promoting transparency and accountability in the management of public finances. It calls for creation of offices for dealing with the offences of embezzlement and corruption in the private sector. It also provides measure to prevent money laundering and secure the independence of judiciary. The Convention against Transnational Crime recognizes the need to foster and enhance close international cooperation in order to tackle the problem of human trafficking, migrant smuggling and illicit trafficking in firearms.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: