>समाचार News 11.05.2011

15 मई

>

दिनांक : ११/०५/११
समाचार प्रभात
मुख्य समाचार :-
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे और अंतिम चरण में लगभग ८५ प्रतिशत मतदान, एक्जिट पोल के अनुसार तृणमूल कांग्रेस कांग्रेस गठबंधन की जीत की संभावना।
  • मुंबई आतंकी हमलों के दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग को पुराना बताने संबंधी पाकिस्तान के बयान पर भारत की तीखी प्रतिक्रिया।
  • ईरान अपने विवादास्पद परमाणु शक्ति कार्यक्रम पर विश्व के छह प्रमुख देशों के साथ वार्ता फिर शुरू करने पर सहमत।
  • और मलेशिया में सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नांमैंट में आज भारत का सामना पाकिस्तान से।
……………………..
 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे और अंतिम चरण में करीब ८५ प्रतिशत मतदान हुआ। इस चरण में पश्चिमी मेदिनीपुर, बांकुरा और पुरूलिया जिले के कुछ हिस्सों मे कुल १४ सीटों के लिए वोट डाले गये। निर्वाचन उपायुक्त विनोद जुत्शी ने नई दिल्ली में बताया कि मतदान शांति से हुआ और किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। एक मतदान केन्द्र पर चुनाव बहिष्कार की खबर है, जहां लोगों ने पुल का निर्माण नहीं होने के विरोध में वोट नहीं डाले।

  पश्चिम बंगाल में अब सबकी निगाहें मतों की गिणती की ओर लग गई है जो १३ मई को होगी। राज्य में अंतिम चरण के चुनाव में माओवादियों के सर्वाधिक प्रभाव वाले जंगलमहल इलाके में ८५ प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। मतदाताओं ने माओवादियों के चुनाव बहिष्कार की धमकी और भीषण गरमी की अनदेखी पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव के तुल्ना में ज्यादा संख्या में मतदान किया है। पश्चिम मिदनापुर के जरबेटा में सर्वाधिक ९१ प्रतिशत लोग वोट डालने के लिए मतदान केंद्रों तक पहुंचे। राज्य के राजनीतिक दलों ने जंगलमहल इलाके में लोगों के मतदान में बढ़ चढ़ कर भाग लेने का स्वागत किया है। कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से सुरक्षा बलों को इस इलाके में इस माह के अंत तक बनाए रखने की अपील की है। जिससे चुनाव बाद हिंसा को रोका जा सके। संभूनाथ चौधरी और अरिजीत चक्रवर्ती के साथ मैं सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार कोलकाता।

……………………..
 एक्जिट पोल में पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस गठबन्धन की भारी जीत की भविष्यवाणी की गयी है। दो निजी टीवी चैनलों के एक्जिट पोल में कहा गया है कि राज्य में तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस गठबन्धन को करीब २२१ सीटें मिल सकती हैं, जबकि वाममोर्चा को केवल ६२ सीटें मिलने की संभावना है। पश्चिम बंगाल विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी का भी खाता खुल सकता है।   
 एक्जिट पोल के अनुसार केरल में कांग्रेस नेतृत्व वाला मोर्चा ८८ सीटों के साथ सत्ता में लौट सकता है। इसमें राज्य में वामपंथी पार्टियों को केवल ४९ सीटें मिलने की संभावना बताई गई है।
 एक्जिट पोल में कहा गया है कि तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी की स्थिति बेहतर होने के बावजूद डी.एम.के. के नेतृत्व में फिर से सरकार बन सकती है। अन्ना डी एम. के. को करीब ११०सीटें और डी.एम.के. कांगे्रस गठबन्धन को १२४ सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गयी है। डी.एम.के. कांग्रेस गठबन्धन को स्पष्ट बहुमत के लिए ८ सीटों की कमी हो सकती है।
 एक्जिट पोल में असम में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना व्यक्त की गयी है। कांग्रेस ४५ सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है। असम गण परिषद को ३१ से ३५ सीटें और भारतीय जनता पार्टी को १७ से १९ सीटें मिलने की संभावना व्यक्त की गयी है।
 पांच राज्यों में मतगणना १३ मई को होगी।
……………………..
 भारत ने मुंबई आतंकी हमले के दोषियों पर कार्रवाई करने के अपने आग्रह को पुराना बताने की पाकिस्तान की टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया दी है।
 विदेश सचिव निरूपमा राव ने कहा है कि इस मांग को पुराना नहीं कहा जा सकता और पाकिस्तान इस सच्चाई को जानता है। ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद पाकिस्तान के विदेश सचिव सलमान बशीर ने  कहा था कि मुंबई आतंकी हमलों के दोषियों पर कार्रवाई करने की भारत की मांग में कुछ भी नया नहीं है।
 श्रीमती निरूपमा राव ने ट्विटर पर अपने संदेश में कहा कि इसके बावजूद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को जटिल बनाने वाले सभी मुद्दों पर सार्थक बातचीत की जरूरत से इन्कार नहीं किया जा सकता।
 ……………………..
  भारत ने पाकिस्तान के इस दावे पर सवाल उठाए हैं कि अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम वहां नहीं है। गृहसचिव जी.के. पिल्लई ने पाकिस्तान के गृहमंत्री रहमान मलिक से कहा कि अगर दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में नहीं है, तो उन्हें बताना चाहिए कि वह कहां है।

 वह पाकिस्तान में रह रहा है, उसके कराची और इस्लामाबाद में घर हैं, इसलिए दाऊद इब्राहिम कहां है इस बारे में यदि कोई जानकारी मिलती है तो हम उसका स्वागत करेंगे। हमारे हिसाब से वह अभी भी पाकिस्तान में ही है।
 श्री मलिक ने कहा था कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में नहीं है।
 इससे पहले गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने एक निजी समाचार चैनल से बातचीत में कहा था कि पाकिस्तान को अपनी जमीन पर मौजूद दाऊद इब्राहिम जैसे आतंकवादियों और भगोड़ों की मौजूदगी को मान लेना चाहिए। गृहमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ओसामा बिन लादेन की अपने यहां मौजूदगी के बारे में भी खंडन करता रहा था।

……………………..
  अमरीका ने पाकिस्तान से अपनी जमीन से आतंकवाद को समाप्त करने के लिए और अधिक उपाय करने को कहा है। भारत में अमरीका के राजदूत टिमोथी रोमर ने कल अहमदाबाद में कहा कि पाकिस्तान को लश्करे-तैयबा के खिलाफ कार्रवाई करने की जरूरत है। श्री रोमर ने कहा कि अमरीका लश्करे तैयबा के बारे में भारत के लक्ष्यों से सहमत है। लश्करे तैयबा के नेताओं पर २६ नवम्बर २००८ को मुंबई में हुए आतंकी हमलों की साजिश रचने का आरोप है।
 ……………………..
 उत्तर प्रदेश में नोएडा और अन्य जिलों में स्थिति शांतिपूर्ण है और किसी अप्रिय वारदात की खबर नहीं है। हालांकि आगरा, मथुरा और अन्य स्थानो पर छुटपुट घटनाओं के साथ किसान आन्दोलन जारी है। आकाशवाणी के संवाददाता ने खबर दी है कि वाम मोर्चा सहित अनेक राजनीतिक दलों ने भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन की मांग की है।

राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना है कि भूमि अधिग्रहण का कानून १८९४ में ब्रिटिश राज में लागू किया गया था। तब से अब तक उसमें एक संशोधन हुआ है जबकि परिस्थितियां काफी बदल गई हैं। राष्ट्रीय लोक दल वाम पंथि दलों के नेताओं और कई सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इस सिलसिले में केंद्र सरकार से पहल करते हुए नया कानून जल्दी लाने की मांग की है क्योंकि इस तरह की समस्याएं दूसरे राज्यों में भी खड़ी होती रही है। इस बीचत गौतम बुद्ध नगर के भट्टा परसोल गांव और दूसरे संवेदनशील स्थानों में भारी पुलिस बल तैनात हैं। यमुना एक्सप्रेस वे पर काम कर रही निजी फर्म ने काम करना बंद कर दिया है और अपनी मशीनें कार्य स्थल से हटाना शुरू कर दिया है। सलमान हैदर आकाशवाणी समाचार।

……………………..
 आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें न्यूज और भेज दें-५ ६ ७ ६ ७ ४ ४  पर
 ईरान अपने विवादास्पद परमाणु शक्ति कार्यक्रम पर छह बड़े देशों- ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस, अमरीका और जर्मनी के साथ वार्ता फिर शुरू करने पर औपचारिक रूप से सहमत हो गया है।
 ईरानी प्रेस टी वी के अनुसार ईरान के शीर्ष परमाणु वार्ताकार सईद जलीली ने इस बारे में यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख कैथरीन एश्टन के पत्र का जवाब दे दिया है। श्री जलीली ने  पत्र में कहा है कि देश के अधिकारों का सम्मान और अंतर्राष्ट्रीय दबाव से बचना सहयोग के दो मुख्य स्तम्भ हैं।

ईरान और पी फाइव प्लस वन देश जिनमें ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस, अमरीका और जर्मनीन शामिल है। के.पी. इराक के परमाणु कार्यक्रम पिछले साल दिसम्बर और इस साल जनवरी में दो दौर की बातचीत हो चुकी है। दोनों चरणों में दोनों पक्षों के बीच बातचीत के एजेंडा को लेकर ही मतभेदों के कारण कोई प्रगति नहीं हो सकी थी। ईरान पर सुरक्षा परिषद के चार प्रतिबंध लागू हैं। वह कहता रहा है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण है जबकि अमरीका सहित कई देश मानते हैं कि ईरान परमाणु हथियार कार्यक्रम पर चोरी छिपे काम कर रहा है। धीरेन्द्र ओझा आकाशवाणी समाचार।

……………………..
 लीबिया में नेटों के लड़ाकू विमानों ने राजधानी त्रिपोली पर तीन घण्टे से ज्यादा समय तक भारी बमबारी की। लेकिन नैटो की उप प्रवक्ता कारमन रोमेरो ने स्पष्ट किया कि यह बमबारी गद्दाफी को निशाना बना कर नहीं की गई थी।
 ब्रसेल्स में एएफपी से बातचीत में उन्होंने कहा कि त्रिपोली पर बम गिराने का मकसद गद्दाफी की सेना को नुकसान पहुंचाना था जो नागरिकों के लिए खतरा बनी हुई है। इस बीच मिसराता में विद्रोहियों ने गद्दाफी की सेना को खदेड़ने का दावा किया है। घमासान लड़ाई के बाद विद्रोहियों ने शहर के पश्चिमी हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है।
 ……………………..
 अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आज देश के उन ३९ शहरों में फिर हो रही है जहां पहली मई को प्रश्न पत्र लीक हो जाने के कारण परीक्षा नहीं हो सकी थी। इस परीक्षा में लगभग चालीस हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।
 सशस्त्र सेना चिकित्सा महाविद्यालय की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को भी इस परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।
 ……………………..
 भारतीय स्टेट बैंक ने ब्याज दरें शून्य दशमलव सात पांच प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की है। इसके साथ ही वर्तमान तथा नये कर्ज+दारों के लिए मकान, वाहन तथा अन्य जरूरतों के लिए कर्ज+ और महंगे हो जायेंगे। कर्ज+ देने के मामले में देश के सबसे बड़े बैंक एस बी आई के
बयान में कहा गया है कि इस वृद्धि से ऋण पर ब्याज दर नौ दशमलव दो पांच प्रतिशत हो गई है। नई दरें १२ मई से लागू होंगी। रिजर्व बैंक द्वारा एक सप्ताह पहले ब्याज दर बढ़ाने के बाद एस बी आई ने ये बढ़ोतरी की है।
 एस बी आई ने बैंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट भी ७५ आधार अंक बढाकर १४ प्रतिशत कर दिया है। जिन लोगों ने कर्ज+ ले रखा है अब उन्हें भी अधिक राशि का भुगतान करना होगा।
……………………..
  सरकार का कहना है कि मौजूदा रबी मौसम में गेहूं की पैदावार आठ करोड़ पचास लाख टन तक हो सकती है। कृषि राज्य मंत्री हरीश रावत ने कल दिल्ली में एक कार्यक्रम में कहा कि देश मे इस बार गेहूं की रिकॉर्ड पैदावार होने की आशा है। अनाज उत्पादन के बारे में कृषि मंत्रालय के तीसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार २०१०-११ में गेंहू की पैदावार आठ करोड़ बयालिस लाख सत्तर हजार टन होने की आशा है। कुल अनाज उत्पादन तेइस करोड़ अट्ठावन लाख अस्सी हजार टन होने का अनुमान है।
    ……………………..
 भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से कहा है कि ऑटो उद्योग को नये आयात शुल्क नियमों का पालन करने के लिए दो साल का समय दिया जाए। कल नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के बाद भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि भारतीय ऑटो मोबाइल निर्माता शुल्क कम करने के लिए दबाव बना रहे हैं अथवा स्थानीय स्तर पर ऐसे  उपकरण बनाने के लिए अधिक समय मांग रहे हैं। श्री पटेल ने कहा कि उनके मंत्रालय का उद्देश्य स्वदेशी उद्योग को बढ़ावा देना हैं।
    ……………………..
 जम्मू कश्मीर में सेना विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों के जरिये स्थानीय लोगों को राष्ट्र की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास कर रही है। सेना ने कल खुमथांग में एक किसान मेले का आयोजन किया, जिसमें हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। मेले में किसानों को मुफ्त बीज दिये गये और उन्हें कृषि से जुड़ी नई तकनीकों तथा आविष्कारों के बारे में जानकारी दी गयी।
 एक चिकित्सा शिविर भी लगाया गया, जिसमें सेना के डॉक्टरों ने हजारों लोगों का मुफ्त इलाज किया और उन्हें दवाईयां दीं।
……………………..
 राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल दो दिन की राजस्थान यात्रा पर आज उदयपुर पहुंच रही हैं। वे उदयपुर में आज शाम एक कन्या छात्रावास का उद्घाटन करेंगी। वे राजसमंद जिले में ज्योतिष विज्ञान पर चौथे राष्ट्रीय सम्मेलन का भी शुभारम्भ करेंगी।
……………………..
 सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में आज मलेशिया के इपोह में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। मौजूदा चैम्पियन भारत को अगले दो मैच जीतकर हैट्रिक लगाने की उम्मीद है। भारत आरम्भिक मैच में दक्षिण कोरिया से हार गया था और फाइनल में पहुंचने के लिए उसे अगले दोनों मैच जीतने होंगे।
……………………..
आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों

, पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में आखिरी दौर का मतदान पूरा होते ही आज सभी अखबारों में नतीजों के कयास लगे हैं। दैनिक भास्कर की सुर्खी है-पश्चिम बंगाल में पोरिवर्तन पक्का। बाकी राज्यों में भी यू.पी.ए. को बढ़त के आसार। नई दुनिया को तमिलनाडू में कांटे की टक्कर और असम में त्रिशंकू विधानसभा के आसार नज+र आते हैं। नवभारत टाइम्स लिखता है-तमिलनाडू और केरल में स्थिति साफ न होने से पैदा हो सकती हैं उलझनें। हिन्दुस्तान की सुर्खी है-तख्त और ताज हिलने के आसार।
 उत्तरप्रदेश में किसान आंदोलन के संदर्भ में भूमि अधिग्रहण कानून में जल्द संशोधन किए जाने का प्रधानमंत्री का आश्वासन आज कई अखबारों ने प्रकाशित किया है।
 पाकिस्तान के एबटाबाद में ओसामा बिन लादेन के सफाए की कार्रवाई के संदर्भ में अमर उजाला की पहली ख्+ाबर है कि पाकिस्तान से लड़ाई के लिए भी तैयार था अमरीका। नवभारत टाइम्स लिखता है-लादेन पर मुश-बुश में डील, पाकिस्तान का शोर महज+ दिखावा।
 न्यायपालिका में भ्रष्टाचार से आहत सुप्रीम कोर्ट की ये टिप्पणी भी कई अखबारों में है कि भ्रष्ट जजों को बाहर फेंक देना चाहिए।
 दैनिक भास्कर ने ये अनोखी ख्+ाबर दी है कि दक्षिण प्रशांत महासागर का छोटा-सा द्वीप देश ÷÷सामोआ” अब इंटरनैशनल डेटलाइन के पूर्व से हटकर पश्चिम में जा रहा है, ताकि न्यूज+ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ मज+बूत व्यापारिक संबंधों से अर्थव्यवस्था की हालत सुधर सके।
 नई दुनिया ने आम के शौकीनों के लिए एक बुरी ख्+ाबर दी है। पत्र लिखता है-मौसम की पड़ी मार, आम की पहुंच से बाहर रहेगा आम।


MORNING NEWS
11th  MAY, 2011
THE HEADLINES:

  • About 85 percent polling in the sixth and final phase of Assembly elections in West Bengal; Exit polls project victory for Trinamul Congress-Congress combine in the state.
  • India reacts strongly to Pakistan‘s  statement that demand for action against 26/11 perpetrators is outdated.
  • Iran agrees to resume talks with six major countries on its controversial nuclear programme.
  • AND IN SPORTS:
  • India to clash with arch rivals Pakistan in the Sultan Azlan Shah Cup hockey tournament in Malaysia today.
[]><><><[]
In West Bengal, about 85 per cent polling was recorded during the sixth and final  phase of the Assembly election . The election was held for 14 Assembly Constituencies covering parts of West Midnapur, Bankura and Purulia districts. Our correspondent has filed this report

In West Bengal, all eyes are set on counting of votes which will be held on May 13.   Last leg of long six phase polling electorates have recorded more than 85 percent vote in  the Maoist heartland of Jangalmahal braving the extremists’ threat and a scorching heat. Garbeta constituency in West Medinipore district recorded about 91 per cent polling. The turnout was significantly higher than last Lok Sabha and Assembly elections.  Political parties in the state have expressed satisfaction over high turnout in Jungalmahal. Congress has urged the Election Commission to keep Central forces stayed in the state till May 13 to protect the people in the event of any post-poll violence.  With Shambhu Nath Chaudhray and Arijit Chakraborty this is Sunil Shukla, AIR News, Kolkata.
Briefing reporters in New Delhi yesterday,  Deputy Election Commissioner Vinod Zutshi said that the polling was peaceful and incident free. He said that one case of poll -boycott has been reported as the local people in their area have registered a protest for not constructing a bridge. He said that  22  preventive arrests had been made to ensure law and order during the election.
[]><><><[]
Exit poll projections predict a landslide victory for the Trinamul Congress-Congress combine in West Bengal. Our correspondent adds that if projections prove correct, the Left Front will be out of power in West Bengal after 34 years.
In Kerala, poll projections say that the Congress led UDF is set to return to power giving 88 seats to it. The projection says that the Left parties will get 49 seats.
In Tamil Nadu, the Exit Polls project that the DMK-led government may form the government again despite the AIADMK improving its position getting around 110 seats. The exit poll predicts a hung assembly for Assam with the ruling Congress emerging as the single largest party with around 45 seats. The AGP is likely to get between 31 to 35 seats and the BJP may secure 17 to 19 seats. Counting of votes on all these states will be held on 13th of May.

[]><><><[]
The BJP central leadership has  directed its chief ministers to maintain a time-bound and better coordination with the organisation in BJP ruled states to ensure implementation of the party ideology and agenda. The party organised a session during its on-going conclave in New Delhi  for its chief ministers to discuss the relationship between the state governments and the organisation.  The two day conclave which concluded yesterday discussed in detail how to take the developmental schemes to grassroot levels.
[]><><><[]
The Supreme Court will pronounce its order today on the CBI’s plea for prosecuting the Bhopal gas tragedy case accused, who have escaped with lighter punishment of two years jail term, under the stringent penal provision attracting maximum ten years of imprisonment.
The bench headed by the Chief Justice S H Kapadia had reserved the order on April 27 on the petition seeking to recall the apex court’s 14-year-old judgement that had diluted the charges against the accused who were prosecuted just for the offence of being negligent.
The apex court has heard the case on a day-to-day basis and it would now hear the plea for enhancement of compensation from Rs.750 crore to Rs.7,700 crore for the victims.
[]><><><[]
In Uttar Pradesh, the situation remains peaceful in Noida and other districts and no untoward incident has been reported. The farmers’ agitation however, continued in sporadic manner in Agra, Mathura and other places.  Our correspondent reports that several political parties including the left have demanded an amendment in the Land Acquisition Act.

Political and social activists say that the land acquisition act was enacted in 1894 during the British period and since then only one amendment has been made in it. The Rastriya Lok Dal, leaders of left parties and social activists have demanded immediate action from the centre as the issue has been raised in several states. Meanwhile heavy deployment of police force continues in Bhatta Parsaul village and other sensitive places. The private firm working on Yamuna Expressway and has started removing its machinery from the site. Salman Haider, AIR News.
[]><><><[]
The Country’s largest lender the State Bank of India, SBI  has announced a hike in lending rates by 75 basis points. With this hike, housing, auto and other loans will become dearer for both new and existing borrowers.
State-owned SBI has increased the base rate, or the minimum lending rate, by 75 basis points to 9.25 per cent. The SBI said in a statement that the new rate will be effective from May the 12th. The hike in the SBI’s lending rates comes a week after the Reserve Bank of India raised its lending and borrowing rates by 50 basis points. The SBI has also increased its benchmark prime lending rate (BPLR) by 75 basis points which would mean that existing borrowers will also have to pay more for their loans.
[]><><><[]

India reacted strongly to Pakistan terming New Delhi‘s demand for action against all those responsible in the 26/11 Mumbai attacks as outdated . Foreign Secretary Nirupama Rao said the word outdated cannot apply as the country is consistent about the issue and Pakistan knows this. Pakistan Foreign Secretary Salman Bashir had described as “outdated” India‘s demand for action against the perpetrators of the 2008 Mumbai attacks in the wake of the killing of Osama bin Laden in Pakistan. In a message posted in Twitter, Mrs. Rao  said  at the same time, there is no denying the need for sober and reasoned dialogue between  India and Pakistan on all issues that complicate relations.
Former diplomat G. Pathasarathi opines that Pakistan is again trying to play the anti-India card to divert world’s attention.

The comments of Pakistan Foreign Secretary Salman Bashir that Indian demands that they should take action against the perpetrators of 26/11, the terrorists, the ISI, is quite unacceptable.  The people of India demand that the perpetrators of 26/11 should be brought to justice and the Pakistani strategy is to focus on other issues and not talk about terrorism.  And I am afraid India also should be very careful not to allow Pakistan to do this.  As far as we are concern, the most serious pending issue is bringing the perpetrators of 26/11 to justice.
Earlier, India  questioned Pakistan‘s contention that dreaded underworld don Dawood Ibrahim is not in that country.  Home Secretary G K Pillai  took on the Pakistan interior minister Rehman Malik saying if Dawood Ibrahim is not in Pakistan, Mr Malik should say where he is.

If the Minister is so sure that he is not in Pakistan, he should know very well where he is?  Because he has been a reisdent in Pakistan, he has houses in Karachi and Islamabad.  So, we would welcome any further information about Dawood Ibrahim’s  whereabouts.  According to us he is still in Pakistan.
[]><><><[]
Iran has said it has formally agreed to resume talks on its controversial nuclear programme with six major powers. The talks had  been stalled since January. According to Iranian Press TV, Iran’s top nuclear negotiator Saeed Jalili has replied to a letter by the European Union foreign policy chief Catherine Ashton in this regard.  Jalili said in his letter that respecting the nation’s rights and refraining from pressure are the two main pillars of cooperation. Our West Asia correspondent has filed this report

Iran and the P5+1 that include Britain, China, France, Russia, and the United States plus Germany – held two rounds of talks in Geneva in December 2010 and in the Turkish city of Istanbul January this year on Iranian nuclear issue.  Talks could not yield desired results as two sides had divergent views on the agenda of the talks itself.  Iran is facing four rounds of UN sanctions over its nuclear programme.  It says that its programme is aimed to produce electrical power.  However, a number of nations, including United States, believe that Iran‘s nuclear programme is designed for military purposes.  Dhirendra Ojha, AIR News.
[]><><><[]
In Libya, NATO Jets screamed in low over the capital Tripoli and  carried out an unusually heavy bombardment for over roughly three hours. However NATO’s deputy spokeswoman Carmen Romero clarified that its bombing campaign was not specifically targeting Gaddafi.
[]><><><[]
The President Mrs. Pratibha Devisingh Patil will today reach Udaipur on her two-day visit to Rajasthan.  She will inaugurate a girls hostel at Udaipur in the evening .  She will also inaugurate the fourth National Conference on Astrology in Rajsamand district.
[]><><><[]
The rescheduled All India Engineering Entrance Examination the (AIEEE) will be held today across the country. Nearly 40,000 candidates will appear for the test. The CBSE, which conducts the test, has already notified 39 cities where the examination will be held for those students who could not appear in it on May 1st due to confusion arising out of leakage of the question paper.
[]><><><[]
India take on arch-rivals Pakistan in the Sultan Azlan Shah Cup hockey tournament at Ipoh in Malaysia  today. Defending champion India‘s hopes of completing a hat-trick will hinge on their winning the next two games.  These victories now seem essential for advancing to the final after they lost to South Korea 2-3  in their opening match.
[]><><><[]
In an Indian Premier League match yesterday, Mumbai Indians produced a spineless batting display to slump to a humiliating 76-run defeat at the hands of Kings XI Punjab  in Mohali.  In another match, Pune Warriors beat Deccan Chargers by six wickets at Hyderabad.
[]><><><[]
TODAY’S NEWSPAPERS

With the approach of May 13 (when poll results in several states will be declared), all papers are a buzz with Exit Poll Predictions. “Bengal to Didi, South wide open”, headlines the Hindustan Times. “Exit Left, say poll surveys” writes the Statesman.
“Forces had Obama OK to fight Pak troop” is the main headline in the Indian Express. According to senior US Administration officials, President Obama had insisted that the assault forces hunting down Osama Bin Laden last week – be large enough to fight their way out of Pakistan, if confronted by hostile local security forces.
The Tribune writes that in the wake of a week-long violent agitation in  Uttar Pradesh – by farmers protesting the acquisition of their land for the Yamuna Express Highway, the UPA Government plans to bring in a Bill to amend the Land Acquisition Act 1894, in the coming Monsoon session of Parliament.
“Muslim village elects Pandit woman in Kashmir poll” – writes the Hindu, with a picture of a smiling 52 year old house wife Aasha ji Bhatt. She becomes first non-muslim Sarpanch of Muslim dominated Wussan village in the Panchayat elections.
“Binayak Sen on Plan Panel Committee” reports the Hindu. Within weeks of getting bail from the Supreme Court on charges of sedition – human rights activist Binayak Sen has been made member of the Planning Commission Steering Committee on Health, which will advise the panel on the 12th Five Year Plan.
And finally, The Indian Express in its Newsline tells us that many unheard compositions of Tagore Songs, rendered by the legendary musician Pankaj Kumar Mullik will be available for the first time this year. His grand children have taken the initiative to release around 3,000 never-heard-before songs from the family’s private collection in a series of album.


   ११.०५.२०११
दोपहर समाचार
 मुख्य समाचार :
  • उच्चतम न्यायालय ने भोपाल गैसकांड मामले में आज सीबीआई की पुनर्विचार याचिका खारिज की।
  • न्यायालय ने एक अन्य मामले में राजनीतिज्ञों और बॉलीवुड कलाकारों के साथ पूर्व समाजवादी नेता अमरसिंह की टैप की गई बातचीत के प्रसारण या प्रकाशन पर रोक लगाने का आदेश वापस लिया।
  • मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस.वाई कुरैशी ने पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में शांतिपूर्ण और रिकार्ड मतदान पर संतोष व्यक्त किया। लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए आकाशवाणी और दूरदर्शन की भाूमिका की सराहना की।
  • और खेलों में, मलेशिया में सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी प्रतियोगिता में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान के साथ।
  • ईरान में एशियाई व्यक्तिगत शतरंज चैम्पियनशिप में पी हरिकृष्ण और डबल ग्रेंड मास्टर डी. हरिका ने स्वर्ण पदक जीते।
——
 उच्चतम न्यायालय ने भोपाल गैस कांड मामले में आज सीबीआई की पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया। याचिका में उच्चतम न्यायालय से अनुरोध किया गया था कि वह इस मामले में आरोपियों के खिलाफ आरोपों को हल्का करने के अपने पिछले फैसले पर फिर से विचार करें। प्रधान न्यायाधीश एस. एच. कपाड़िया की अध्यक्षता में पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा कि उसने जो कोई भी आदेश पारित किया, उस पर यूनियन कारबाइड इंडिया के अध्यक्ष केशुब महिन्द्रा सहित अन्य आरोपियों  को दो वर्ष की सज+ा सुनाये जाने के मुख्य न्यायिक मजिस्टे्रट के फैसले के विरूद्ध सत्र न्यायालय में विचाराधीन मामले पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पीठ ने कहा कि चौदह साल के बाद पुनर्विचार याचिका दायर करने के बारे में सीबीआई और मध्य प्रदेश सरकार कोई संतोषजनक उत्तर देने में विफल रही हैं।
 दिसम्बर १९८४ को यूनियन कारबाइड से घातक मिथाइल आइसोसाइनेट गैस के रिसाव की वजह से १५ हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और हजारों व्यक्ति अपंग हो गये थे।
——
 भोपाल में अधिकांश गैस पीड़ितों ने सीबीआई की पुनर्विचार याचिका पर उच्चतम न्यायालय के फैसले पर असंतोष व्यक्त किया है। गैस पीड़ितों के बीच काम कर रहे गैर सरकारी संगठनों ने कहा है कि यह निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण है। भोपाल गैस पीड़ित संघर्ष समिति की साधना कर्णिक के अनुसार इस दुर्घटना के पीड़ि+तों के साथ लगातार अन्याय हो रहा है। दूसरी ओर कानून विशेषज्ञों का कहना है कि उच्चतम न्यायालय के फैसले पर इतनी जल्दी कोई टिप्पणी नहीं की जा सकती।
——
 उच्चतम न्यायालय ने आज अपने उस आदेश को वापस ले लिया जिसके तहत शीर्ष राजनीतिज्ञों और बॉलीवुड कलाकारों के साथ पूर्व समाजवादी नेता अमरसिंह की टैप की गई बातचीत के प्रसारण या प्रकाशन पर रोक लगाई गई थी। न्यायालय ने २७ फरवरी २००६ को इस सिलसिले में अपना अंतरिम आदेश जारी किया था। इसमें कहा गया था कि मीडिया उनकी बातचीत को सार्वजनिक नहीं कर सकता। इस सिलसिले में न्यायमूर्ति जी.एस. सिंघवी और ए. के. गांगुली ने श्री अमर सिंह की याचिका को निरस्त कर दिया। पीठ ने कहा कि इस मामले में श्री अमर सिंह ने न्यायालय के सामने तथ्यों को छिपाया, लेकिन न्यायाधीशों ने यह भी कहा कि श्री सिंह गैर-कानूनी तौर पर उनके फोन की टैपिंग करने के मामले में रिलायंस इन्फोकॉम के खिलाफ केस दायर कर सकते हैं।
 न्यायालय के अनुसार केन्द्र सरकार और उसके अधिकारियों के विरूद्ध कोई मामला नहीं बनता क्योंकि वे श्री सिंह के टेलीफोन की टैपिंग में शामिल नहंी थे। जब टेलीफोन पर बातचीत की टैपिंग की गई थी, उस समय अमर सिंह समाजवादी पार्टी के महासचिव थे। उन्होंने अपनी पार्टी के अध्यक्ष और निजी टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस इन्फोकॉम के जरिये कांग्रेस पर आरोप लगाया था कि टेलीफोन टैपिंग में उसी का हाथ था। लेकिन बाद में उन्होंने कांग्रेस के खिलाफ अपने आरोप वापस ले लिये थे।
——
 मुम्बई में आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाले की जांच कर रहे आयोग ने महाराष्ट्र के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को उसके सामने गवाह के रूप में पेश होने के लिए सम्मन जारी किये है। दो सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग ने पिछले हफ्ते केन्द्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे को सम्मन भेजे थे। कल उसने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्रियों विलासराव देशमुख और अशोक चव्हाण को सम्मन जारी किये। श्री चव्हाण को पिछले वर्ष आदर्श घोटाला विवाद के कारण मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ा था। श्री चव्हाण उस समय राज्य के राजस्व मंत्री थे, और उन पर आदर्श सोसाइटी के ४० प्रतिशत फ्लैटों का आबंटन असैनिकों को करने की सिफारिश करने का आरोप है, जो मूलरूप से करगिल शहीदों के परिजनों के लिए बने थे। इसके बदले में कथित रूप से श्री चव्हाण के संबंधियों को फ्लैट मिले।
 श्री देशमुख ने मुख्यमंत्री होने के नाते कोलाबा में इस बहुमंजिला इमारत से संबंधित फाइलों का निपटारा किया था। दोनों पूर्व मुख्यमंत्री अब उन १७ गवाहों की सूची में शामिल हो गये है, जिन्हें पिछले हफ्ते सम्मन भेजे गये थे। जांच आयोग इस समय पहले गवाह ब्रिगेडियर दीपक सक्सेना की गवाही दर्ज कर रहा है।
——
 मुख्य निर्वाचन आयुक्स एस.वाई कुरैशी ने पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में रिकार्ड संख्या में मतदाताओं द्वारा वोट डाले जाने पर संतोष व्यक्त किया है। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री कुरैशी ने कहा कि असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और पुद्दूच्चेरी में डेढ़ लाख से अधिक मतदान कर्मियों और साढ़े छह लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों के शानदार प्रयासों के कारण चुनावों के दौरान कोई घटना नही हुई।
 मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि इस बार आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की घटनायें भी कम हुई। उन्होंने कहा कि विदेशों में रह रहे आठ हजार आठ सौ बीस मतदाताओं ने भी वोट डाले।
 श्री कुरैशी ने कहा कि चुनावों के दौरान खर्चो पर नजर रखने की ईकाई गठित करने जैसे उपाय चुनाव प्रचार पर होने वाले खर्च पर काबू पाने में सफल साबित हुये।
 उन्होंने कहा कि ७२ करोड़ रूपये से अधिक की नकद राशि जब्त की गई, इसमें से केवल तमिलनाडु में ही साठ करोड़ दस लाख रूपये जब्त किये गये।
 उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने में आकाशवाणी और दूरदर्शन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही।
 मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि शुक्रवार को वोटों की गिनती के लिए व्यापक प्रबंध किये गये है। श्री कुरैशी ने कहा कि आठ सौ उनतालीस मतगणना केन्द्रों में सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती की जाएगी। उन्होंने कहा कि दोपहर तक चुनाव परिणाम मिलने लगेगे। मतगणना के लिए सुरक्षा के लिए व्यापक प्रबंध किये गये है। असम में १४२, केरल में १४०, पुद्दूच्चेरी में ११, तमिलनाडु में २३४ और पश्चिम बंगाल में ३१२ केन्द्रों में वोटों की गिनती होगी।
——
 पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की मतगणना के सभी प्रबंध किये जा रहे है। वोटों की गिनती १३ मई को सुबह आठ बजे से होगी। विधानसभा चुनाव के छठे और अंतिम चरण में कल करीब ८५ प्रतिशत वोट पड़े। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मतगणना शांतिपूर्वक कराने के लिए पूरे राज्य में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये है।
——
 उत्तरप्रदेश में गौतमबुद्धनगर जिले के भट्टा परसौल गांव में हुई हिंसा के सिलसिले में २२ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। भूमि अधिग्रहण के बेहतर मुआवजे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी किसानों के साथ हुई झड़पों में शनिवार को दो पुलिसकर्मियों सहित चार लोग मारे गए थे। पुलिस अधिकारियों ने आज लखनऊ में कहा कि कथित रूप से हिंसा भड़काने के लिए किसान नेता मनवीर सिंह तेवतिया को पकड़ने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने उनकी गिरफ्तारी के लिए ५० हजार रूपये ईनाम की घोषणा की है। इस बीच पश्चिमी क्षेत्र के किसी जिले से कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

कांग्रेस सचिव राहुल गांधी आज भौर में भट्टा परसौल गांव पहुंचे, जहां गांव वाले ने उन्हें अपनी आप बीती सुनाई और कथित तौर पीएसी द्वारा किये गए उत्पीड़न की जानकारी दी। भारतीय जनता पार्टी पहले ही इस मामले की न्यायिक जांच कराने की मांग कर चुकी है। उधर, प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह से मिलने गए राष्ट्रीय लोक दल के एक प्रतिनिधि मंडल को कल उन्होंने भूमि अधिग्रहण का नया कानून संसद के अगले सत्र में लाने का आश्वासन दिया है। इस बीच भट्टा परसौल गांव में शांति बनी हुई है। पुलिस अधिकारियों ने दावा किया है कि स्थिति तेजी से सामान्य होती जा रही है। और घटना के बाद गांव से पलायित हुए ग्रामीण वापस भी लौट रहे हैं। सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार।
 भट्टा पारसौल में ही वरिष्ठ कांग्रेसी नेता दिग्विजय सिंह ने अपनी मांगों का जिक्र किया।

हमरी मांग साफ है। पूरी घटना की न्यायिक जांच किसी वरिष्ठ रिटायर जज के माध्यम से होना चाहिए। जब तक न्यायिक जांच पूरी नहीं हो जाती है, तब तक जितने भी लोगों पर मुकदमें लगाए गए हैं। उन पर कोई कार्रवाई नहीं होना चाहिए, जो जेल में बंद हैं, उन्हें छोड़ा जाना चाहिए और बिना सहमति के किसी भी किसान की जमीन नहीं लेना चाहिए।

——
 मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूँ की रिकॉर्ड खरीद की गयी है। हमारे भोपाल संवाद्दाता ने खबर दी है कि इस मौसम में ३१ लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूँ खरीदा जा चुका है।

 इस साल समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी ३१ मई तक होनी हैं लेकिन उसके पहले गेहू खरीदी के सभी कीर्तिमान ध्वस्त हो गए हैं। अधिकारिक्त सुत्रों के अनुसार इस साल समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी का आंकड़ा ४३ लाख मिलिट्री टन तक पहुंच सकता हैं। गेंहू खरीदी ने मध्यप्रदेश केवल पंजाब और हरियाण ही आगे हैं। गेंहू के बम्पर उत्पादन और उसके सुरक्षित भंडारन की समस्या के मद्देनजर  राज्य सरकार ने बीपीएल कार्ड धारियों अंतयोदय अन्य योजना दूसरी योजना त्राही योजना के लोगो को चार महीने का गेंहू एक मुस्त वितरित करने का शारकनूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।

——
 सरकार को आशा है कि वह अगले महीने के अंत तक ढांचागत कोष की योजना को सामने ले आएगी। इस कोष के जरिये देश में बुनियादी ढांचे के क्षेत्र के विकास के लिए अरबों डॉलर की राशि उपलब्ध होने की उम्मीद है। आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव आर गोपालन ने आज नई दिल्ली में यह जानकारी दी। वे ढांचागत क्षेत्र के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी नीति के बारे में एक संगोष्ठि में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस तरह की भागीदारी का अपना महत्व है ताकि निजी निवेश प्राप्त हो सके, बढ़ती हुई मांग पूरी हो सके और ढांचागत व्यवस्था को लागू करने के कार्यकुशलता को बढ़ाया जा सके। श्री गोपालन ने कहा कि इस समय सार्वजनिक-निजी भागीदारी के नमूने पर सात सौ से अधिक परियोजनाएं चल रहीं हैं और सरकार सामाजिक क्षेत्र में भी इस भागीदारी की अनुमति देने के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस भागीदारी से संबंधित राष्ट्रीय नीति पारदर्शी होगी और इसमें अधिकतम प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित की जाएगी।
——
 देशभर में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना-एन ई जी पी के विस्तार के लिए विश्व बैंक भारत को १५ करोड़ रुपये का ऋण देगा। एन ई जी पी केन्द्र सरकार का ई-गवर्नेंस की दिशा में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रंम है जिसका उद्देश्य सेवाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था में बदलाव लाना है। एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि जन सामान्य के लिए बुनियादी सुशासन प्रणाली को बेहतर बनाने और नागरिकों को ऑन लाइन सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए इस धनराशि का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे जन्म और मृत्यु पंजीकरण, टैक्स जमा करने, भूमि संबंधी रिकाडोर्ं, वाहन चलाने के लाइसेंसों, वाहनों के पंजीकरण, पासपोर्ट और वीज+ा, कृषि विस्तार सेवाओं और नगर निगमों तथा पंचायत स्तर की अनेक सेवाओं सहित कम खर्च में बेहतर सेवाएं मुहैया कराने में मदद मिलेगी।
——
 आज राष्ट्रीय टैक्नोलॉजी दिवस है। इसे विभिन्न क्षेत्रों में टैक्नोलॉजी  के क्षेत्र में भारत की जोरदार प्रगति को देखते हुए हर साल आज के दिन मनाया जाता है। १९९८ में आज ही के दिन भारत ने त्रिशूल मिसाइल का सफल परीक्षण किया राजस्थान के पोखरण में तीन सफल परमाणु परीक्षण किये गये और देश में बने विमान हंस-तीन ने बंगलौर में सफलतापूर्वक उड़ान भरी।
 आज बाद में पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर ए. पी. जे. अब्दुल कलाम टैक्नोलॉजी से संबंधित राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे। ये पुरस्कार उन लोगों को दिये जाएंगे जिन्होंने इस क्षेत्र में नई खोज की और उनका वाणिज्यिक इस्तेमाल किया। इस अवसर पर परिवर्तित होता हुआ भारत विषय पर संगोष्ठी सहित कई अन्य कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं।

आजादी के बाद से भारत ने परमाणु अंतरिक्ष विज्ञान ,रक्षा ,कृषि और सूचना तकनिक सहित  अन्य क्षेत्र में व्यापक विकास किया हैं। हरित क्रांति के वजह से देश के अनाज उत्पादन में काफी वृद्धि हुई है। तकनिक विकास के जरिए भी राष्ट्र विकास में वृद्धि हुई हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य पोषण स्तर पर काफी सुधार देखा गया हैं। देश में दुरदेशी ग्रहों का व्यापक भंडार हैं।पिछले महीने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान सं्रगठन इसरो ने अत्याधुनिक तकनिक पर आधारित दूर संवेदीन उपग्रह सो साई दो प्रक्षेपण किया। इसी वर्ष देश में हल्की लड़ाकू विमान तेजस्व वायुसेना में शामिल किया गया। राष्ट्रीय प्रोद्योगिक विज्ञान तकनिकी प्राप्त की गई उपलब्धियों के साथ-साथ युवा पिढ़ी को देश के विकास योगदान देने की प्रेरणा देता है।आकाशवाणी समाचार के साथ मैं नई दिल्ली से मैं सुमिता।

——
 भारत ने मुंबई आतंकी हमले के दोषियों पर कार्रवाई करने के अपने आग्रह को पुराना बताने की पाकिस्तान की टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया दी है।
 विदेश सचिव निरूपमा राव ने कहा है कि इस मांग को पुराना नहीं कहा जा सकता और पाकिस्तान इस सच्चाई को जानता है। ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद पाकिस्तान के विदेश सचिव सलमान बशीर ने  कहा था कि मुंबई आतंकी हमलों के दोषियों पर कार्रवाई करने की भारत की मांग में कुछ भी नया नहीं है।
 श्रीमती निरूपमा राव ने ट्विटर पर अपने संदेश में कहा कि इसके बावजूद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को जटिल बनाने वाले सभी मुद्दों पर सार्थक बातचीत की जरूरत से इन्कार नहीं किया जा सकता।
——
 अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि देश के आव्रजन कानूनों को पूरी तरह बदला जाना चाहिए। उनके अनुसार गैरकानूनी रूप से देश में रह कर पैसा कमाने वालों को हटाना अमरीका के हित में होगा। समझा जाता है कि अमरीका में लगभग एक करोड दस लाख अवैध आव्रजक काम कर रहें हैं। श्री ओबामा ने कहा कि आव्रजन कानूनों में सुधार करना आर्थिक दृष्टि से जरूरी हैं। उन्होंने अमरीकी कांग्रेस से कहा कि वह आव्रजन व्यवस्था में इस तरह सुधार करे, जिससे कुशल और उत्साहपूर्वक काम करने वाले आव्रजक समाज में हिस्सेदारी निभाने के लिए प्रोत्साहित हों।
——
 अमरीका और चीन ने सैन्य और आर्थिक मामलों में आपसी सहयोग और बढ़ाने की बात कही है। दोनों देशों ने आतंकवाद पर रोक लगाने, जलवायु परिवर्तन और दक्षिण एशिया सहित कई वैश्विक तथा क्षेत्रीय मुद्दों पर पहले से अधिक गंभीरता से बातचीत करने का भी निश्चय किया है। दो दिन की सामरिक और आर्थिक वार्ता के समापन पर दोनों देशों के नेताओं में  इस बात पर सहमति रही कि नवगठित सामरिक सुरक्षा वार्ता की व्यवस्था के तहत अमरीका और चीन के सैन्य नेता नियमित रूप से मिलते रहेंगे। एक संयुक्त वक्तव्य में अमरीका और चीन ने यह माना कि कई मामलों पर दोनों पक्षों के समान हित हैं। उनका कहना है कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थायित्व और संपन्नता बनाये रखने के मामले में दोनों के एक समान लक्ष्य है।ं उन्होंने एशिया-प्रशान्त क्षेत्र के बारे मे अमरीका और चीन के बीच परामर्श की व्यवस्था कायम करने का भी फैसला किया है।
 बाद में वाशिंगटन में वित्त मंत्री टिमोथी गिथनर के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि अमरीका और चीन के बीच पिछली तीन वार्ताओं में काफी प्रगति हुई है।
 चीन के नेता दाई पिंगुओ ने कहा कि दोनों पक्ष एक-दूसरे के प्रति आदर और पारस्परिक लाभ के आधार पर भागीदारी की व्यवस्था कायम करने के लिए राजी हो गये हैं।
——
 ईरान अपने विवादास्पद परमाणु शक्ति कार्यक्रम पर छह प्रमुख देशों- ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस, अमरीका और जर्मनी के साथ वार्ता फिर शुरू करने पर औपचारिक रूप से सहमत हो गया है।
 ईरानी प्रेस टी वी के अनुसार ईरान के शीर्ष परमाणु वार्ताकार सईद जलीली ने इस बारे में यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख कैथरीन एश्टन के पत्र का जवाब दे दिया है।
——
 चीन और रूस के सीमावर्ती क्षेत्र में कल रात ६ दशमलव १ तीव्रता के भूकम्प के झटके महसूस किए गए ।चीन के भूकम्प नेटवर्क सेंटर ने कहा है कि भूकम्प का केन्द्र चीन के पूर्वोत्तर प्रांत जिलिन;श्रपसपदद्ध से ८० किलोमीटर दूर था। जानमाल के  नुकसान की खबर नहीं है।
——
 इराक की राजधानी बगदाद के उत्तर में टिकरित में कल एक कार बम विस्फोट में कम से कम ग्यारह लोगों की मौत हो गई। मरने वालों मे कई पुलिसकर्मी शामिल हैं। किसी भी गुट ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।
——
 मलेशिया में इपोह में सुल्तान अज+लान शाह कप हॉकी प्रतियोगिता में आज भारत का मुकाबला अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ होगा। भारत अपने पहले मैच में दक्षिण कोरिया से दो के मुकाबले तीन गोल से हार गया था और उसे प्रतियोगिता में बने रहने के लिए अपने बाकी मैच जीतने होगें। भारत चार मैचों से सात अंक लेकर तीसरे स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान के चार मैचों में छह अंक है, और वह चौथे स्थान पर है। भारत ने अपने पिछले मैच में मलेशिया को दो के मुकाबले पांच गोल से हराया था।
 भारत ने २००९ में अजलान शाह कप जीता था और २०१० में वह दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त विजेता रहा था।
——
 भारत के ग्रेंड मास्टर पी हरिकृष्ण और डबल ग्रेंड मास्टर डी. हरिका ने ईरान में मसहद में एशियाई व्यक्तिगत शतरंज चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीते है। हरिकृष्ण ने पुरूषों के वर्ग में और हरिका ने महिलाओं में वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किये। इस सफलता के बाद दोनों खिलाड़ी विश्व चैम्पियनशिप के अगले चक्र में प्रवेश कर गये है। हरिकृष्ण ने अंतिम दौर में चीन के जाओ जुन को हराया, जबकि हरिका ने चीन की तान जोंग यी को हराकर स्वर्ण पदक जीता। भारत की इशा कारवडे+ ने भी अच्छा प्रदर्शन किया और महिलाओं के वर्ग में कांस्य पदक जीता।
——
 भारतीय मुक्केबाज अखिल कुमार ने ५६ किलोग्राम वर्ग में आज आस्ट्रेलिया के डारविन में अराफुरा खेलों के सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक पक्का कर लिया है। र्क्वाटर फाइनल में उन्होंने नौरू के मकाल डिज को हराया।
 महिलाओं में पूजा रानी, ७५ किलोग्राम वर्ग और मीना रानी ६० किलोग्राम वर्ग में पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं।
——
 आईपीएल क्रिकेट में आज जयपुर में राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला रॉयल चैलेन्जर्स बंगलौर से होगा। रॉयल चैलेन्जर्स के इस समय १३ अंक है, और वह चौथे स्थान पर है। राजस्थान रॉयल्स ११ अंकों के साथ पांचवे स्थान पर है।
——
 बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज ६२ अंक की बढ़त के साथ १८ हजार ५७५ पर खुला।  अब से कुछ देर पहले यह ७५ अंक की गिरावट/वृद्धि के साथ १८ हजार ५८८ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी १९ अंक गिरकर/बढ़कर ५ हजार ५६१ पर था।
 अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया ७ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ६७ पैसे बोली गयी।
——
 अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आज देश के उन ३९ शहरों में फिर हो रही है जहां पहली मई को प्रश्न पत्र लीक हो जाने के कारण परीक्षा नहीं हो सकी थी।
 सशस्त्र सेना चिकित्सा महाविद्यालय की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को भी इस परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गई है।
——
 इस साल अक्टूबर तक पंजाब के लोगों को ऐसी २४० एंबुलेंस की सुविधा मुहैया हो जाएगी जिनमें चिकित्सा के आधुनिक उपकरण भी होंगे। यह सेवा एंबुलेंस स्वास्थ्य परियोजना के अंतर्गत आरंभ की जाएगी और बीमारी से परेशान किसी भी व्यक्ति को एंबुलेंस मंगाने के लिए केवल एक टॉल फ्री नम्बर १०८ नम्बर डॉयल करना होगा। राज्य के मुख्य संसदीय सचिव अविनाश ने बताया कि ९० एंबुलेंस उपलब्ध होने लगी हैं और जून तक इनकी संख्या १५४ हो जाएगी। अक्टूबर तक ८६ और एंबुलेंस खासतौर पर उन इलाको के लिए उपलब्ध होने लगेंगी जहां स्वास्थ्य संबंधी कम सुविधाएं हैं। इनमें कंडी और सीमावर्ती क्षेत्र भी शामिल हैं।
——
 राजधानी दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर अब यात्रियों को यात्री विश्राम गृहों में और बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। उत्तर रेलवे ने यात्री विश्राम गृहों को और आधुनिक बनाने की योजना बनाई है, इनमें टेलीविजन सेट उपलब्ध कराने और यात्री विश्राम गृहों की सेवाओं को और बेहतर बनाना शामिल है।  रेलवे अधिकारियों के अनुसार नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्री विश्राम गृहों की देखरेख का जिम्मा निजी कम्पनियों को दिया जाएगा। इससे पहले यह जिम्मेदारी रेलवे के पास थी। हालांकि यात्री विश्राम गृहों के कमरों के लिए शुल्क में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।
 इस समय नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए ३३ और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ११ कमरे हैं।
——
 आज से एक महीने के लिए सवेरा होने से पहले आकाश में खूबसूरत खगोलीय दृश्य देखने को मिलेगा, जब शुक्र, बृहस्पति, बुध और मंगल ग्रह आर्कषक आकारों के नजर आएंगे। इस चारों ग्रहों के विभिन्न आकारों को दूरबीन के बिना भी बहुत आसानी से देखा जा सकेगा। भारतीय तारामंडल सोसाइटी के महासचिव एन. श्री रघुनंदन कुमार ने कहा कि शुक्र, बृृहस्पति, बुध और मंगल को एक साथ पूर्वी दिशा में देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि शुक्र और बृहस्पति आज रात एक दूसरे के बिल्कुल नजदीक नजर आयेगे।

MIDDAY NEWS
 11 MAY, 2011
THE HEADLINES:   

  • Supreme Court dismisses CBI’s curative petition against an earlier judgement that diluted charges against the accused in the Bhopal gas case.
  • Apex Court lifts gag order on the media restraining it from broadcasting and publishing taped conversations of former Samajwadi Party leader Amar Singh with top politicians and Bollywood stars.
  • Chief Election Commissioner expresses satisfaction over record voter turnout and peaceful conduct of Assembly Elections in five states; Lauds efforts of All India Radio and Doordarshan in creating awareness.
  • And in sports: India take on arch rivals Pakistan in the Sultan Azlan Shah Cup hockey tournament in Malaysia today.
  • Grandmasters P. Harikrishna and D Harika win Gold in the Asian Individual Chess Championships in Iran.
||<><><>||
The Supreme Court today dismissed CBI’s curative petition against an earlier apex court judgement that diluted charges against the accused in the Bhopal gas tragedy case. A five-judge constitutional bench, headed by Chief Justice S H Kapadia, said the pending proceedings before the Sessions court against the Chief Judicial Magistrate’s judgement awarding two years sentence to the accused, including Union Carbide India Chairman Keshub Mahindra will not be influenced by any order passed by it. The bench said that the CBI and the Madhya Pradesh government have failed to come out with a satisfactory explanation on filing the curative petition after a lapse of 14 years. The CBI and the Madhya Pradesh government had filed the curative petitions after a public outcry over what was considered as a mild punishment for a tragedy that claimed over 15,000 lives in December 1984 and had left several thousands maimed by the leakage of deadly Methyl Isocyanate gas.
||<><><>||
In Bhopal, most of the gas victims have expressed disappointment over the Supreme Courts verdict on CBI’s curative petition in the Bhopal gad tragedy criminal case. Non Government Organizations working among gas victims have termed the verdict as unfortunate. Sadhana Karnik of Bhopal Gas Peedit Sangharsh Samiti said that injustice is being done continuously with the Bhopal gas tragedy victims. On the other hand legal experts have said that it would be too early to comment on the Supreme Court’s verdict.
||<><><>||
The Apex Court today lifted its gag order on the media restraining it from broadcasting and publishing contents of the taped conversations of former Samajwadi Party leader Amar Singh with top politicians and Bollywood stars. A bench of justices G S Singhvi and A K Ganguly dismissed Singh’s petition and vacated its interim order passed on February 27, 2006 restraining the media from making contents of the conversation public. The bench also said that there has been suppression of facts by the politician before the court in the case.

The apex court bench, however, said the politician may file a case against Reliance Infocomm for illegally tapping his phone. The court, said that no case is made out against the Centre and its authorities as they were not involved in tapping Singh’s telephone.
||<><><>||

In Uttar Pradesh, twenty two people have been arrested in connection with violence in Bhatta Parsaul Village of Gautam Buddha Nagar. Four people including two police jawans were killed on Saturday during clashes with agitating farmers who were demanding better compensation for their acquired land. Police officials said in Lucknow today that efforts are on to nab the Farmers’ leader Manveer Singh Tewatia who is allegedly involved in inciting violence. The state government has already announced a reward of 50 thousand rupees on his arrest. Meanwhile, no untoward incident has been reported from any district of western region.

Reacting on the issue, Senior congress leader Digvijay Singh who is in Dharna in Bhatta Parsaul village along with Congress General Secreatry Rahul Gandhi.
||<><><>||
Two former chief ministers of Maharashtra have been issued summons by the inquiry commission probing the Adarsh Housing Society scam in Mumbai to appear before it as witnesses. The two-member judicial panel, which summoned Union Minister Sushil Kumar Shinde last week, issued summons to former Maharashtra Chief Ministers Vilasrao Deshmukh and Ashok Chavan yesterday.Chavan had to step down as the state chief minister last year following the Adarsh controversy. Chavan, the then State Revenue minister, is alleged to have recommended 40 per cent allotment of flats in the Adarsh Society, originally meant for Kargil war widows, to civilians. His relatives allegedly got flats in return. Deshmukh as Chief Minister had dealt with files pertaining to the high rise in upscale Colaba. Both the ex-Chief Ministers have now been added to the list of 17 witnesses summoned last week. The Panel is presently recording the evidence of first witness, Brigadier Deepak Saxena of the Army Headquarters (Maharashtra, Goa and Gujarat area).
||<><><>||
The World Bank will provide a loan of 150 million dollars to India to expand its National e Governance Plan- NeGP across the country.  An official press release said the money will be used to provied online services for citizens and to improve the quality of basic governance concern to the common man.  The NeGP, a flagship e-governance initiative of the Centre is aimed at transforming the service delivery system. It will help in providing efficient and cost-effective online services including birth and death registration, tax filing, land records, driver’s licenses and vehicle registration, passports and visas, agricultural extension services, and a wide range of municipal and panchayat level services. It will also enable e-services for a number of critical services to be provided by the private sector like banking, insurance, and trade.
||<><><>||
Government is hopeful of rolling out the Infrastructure Debt Fund by the end of next month. The fund is expected to raise billions of dollars to boost infrastructure sector in the country. This was revealed by Secretary, Department of Economics Affairs, R Gopalan while addressing a seminar on Public Private Partnership, (PPP) Policy for Infrastructure Sector in New Delhi today. Mr Gopalan said that the PPP model is important to attract private investment, meet growing demand and to enhance operational efficiency. Stating that currently there are more than 700 projects working on PPP model, he informed that the Centre is working on allowing PPP in the social sector also. Mr Gopalan added that the National Policy on PPP will be transparent and ensure maximum competition.
||<><><>||
In Madhya Pradesh, all previous records of wheat procurement on support price have been broken. Our Bhopal correspondent reports that more than 36 lac metric ton wheat has been procured so far in the state in the current season.
||<><><>||
Now passengers will get better facilities in retiring rooms at railway stations in the National Capital. Nothern Railways have finalised a plan to introduce modern amenities including TV sets and room service. According to railways officials the maintenance of retiring rooms at New Delhi Station and Old Delhi Station is to be outsourced. As per the arrangement, the private players will provide clean toilets, bedsheets, towels and keep the rooms clean. However, there will be no change in tariff of the retiring rooms.

There are a total of 33 rooms, including 22 at New Delhi Station and 11 at Old Delhi Station available for train passengers. Till now the maintenance responsibility was with the railways.
||<><><>||
The Sensex at the Bombay Stock Exchange opened 62 points, or 0.3 per cent higher, at 18,575, this morning, on selective buying by investors, amid a firm trend on the other Asian bourses. Later, holding on to its gains, the 30-share index stood 53 points, or 0.3 percent in the positive zone, at 18,565 in afternoon trade, a short while ago.

Other Asian markets in Japan, Singapore, South Korea, Indonesia and Hong Kong were up by between 0.1 percent and 1.2 percent, today, as Chinese trade data buoyed optimism about  global economic recovery. The US Dow Jones Industrial Average had ended 0.6 per cent higher, overnight.
||<><><>||
The Indian Rupee appreciated by 7 paise to Rs 44.67 per dollar today. The rupee had depreciated by 2 paise to close at Rs 44.74 against the US currency in yesterday’s trade.
||<><><>||
The Chief Election Commissioner of India S Y Quraishi today expressed satisfaction over the record voter turnout in the recently concluded Assembly elections in the five states. Speaking to reporters in New Delhi, Mr Quraishi said incident free elections were held in Assam, West Bengal, Tamil Nadu, Puducherry and Kerala with the commendable efforts of over one lakh fifty thousand polling personnel and over six lakh fifty thousand security personnel.

The chief election commissioner said there were fewer model code violations this time. Mr Quraishi said eight thousand eight hundred twenty overseas voters also cast their votes. Mr Quraishi said, measures like Expenditure Monitoring Division set up during the Elections  proved to be a success to keep a check on money spent on election campaigns. He said over 72 crore rupees cash was seized including 60 crore 10 lakh rupees from Tamil Nadu only. He said All India Radio’s contribution was enormous in creating awareness among the people to participate in the election process.

The chief election commissioner said elaborate arrangements have been made for the counting of votes on Friday. Mr Quraishi said votes will be counted in 839 counting centres.

||<><><>||
He said, the results are expected by noon on the counting day. An elaborate three tier security arrangement has been put in place for the exercise, which would start at 8 AM involving 43,982 officials and nearly 17,700 central security personnel keeping a hawk eyed vigil. Quraishi said that counting would take place in 142 counting halls in Assam, 140 in Kerala, 11 in Puducherry, 234 in Tamil Nadu and 312 in West Bengal.
||<><><>||
In West Bengal, all arrangements are being made by the Election commission for the Counting of votes on the 13th of this month.  Nearly 85 per cent voting was recorded in the sixth and final phase assembly polls in the state yesterday. Our correspondent reports, strict security measures have been taken all over the State to ensure peaceful counting.  The Electronic Voting Machines have all ready been despatched to the strong rooms.  Counting will begin at 8.00 in the morning.  A special watch is being kept on any possible post-poll violence.
||<><><>||
 US President Barrack Obama has called for a comprehensive overhaul of America‘s immigration laws. He said, bringing illegal immigrants out of the underground economy will be good for the country as a whole. About eleven million illegal immigrants are thought to work in the US. Mr Obama said immigration reform was an economic imperative. He called on Congress to reform the immigration system in a manner that would encourage skilled and motivated immigrants to participate in American society.
||<><><>||
The US and China have pledged to deepen their cooperation in military and economic matters and intensify their deliberations on a range of global and regional issues including counter-terrorism, climate change and South Asia. The leaders of the two countries at the end of the two-day Strategic and Economic Dialogue (S&ED) agreed that the military leaders of the two countries would meet regularly under the newly created Strategic Security Dialogue. In a joint statement, the US and China acknowledged that the two sides share a wide range of common interests with a shared goal of maintaining peace, stability, and prosperity in the Asia-Pacific region, and decided to establish a US-China consultation on the Asia-Pacific. Later addressing a joint news conference in Washinton with Treasury Secretary Timothy Geithner, Secretary of State Hillary Clinton said the United States and China have made quite a bit of progress in the last three dialogues.

Chinese State Councilor Dai Bingguo said, the two sides agreed to build a China-US partnership based on mutual respect and mutual benefit. The US had reaffirmed that it welcomes a strong, successful, and a prosperous China that plays a greater role in international affairs, and it does not seek to contain China. Dai Bingguo said, the Chinese side also reaffirmed its commitment to the road of peaceful development, and that it will not challenge the United States interests.
||<><><>||
In Iraq, atleast 11 people were killed when a car bomb exploded in Tikrit, North of Baghdad yesterday. A security official said, that the bomb exploded when a police patrol passed through the centre of Tikrit. Several policemen were among the dead. No group has claimed responsibility for the attack so far. The attack was the deadliest in Tikrit since the 29th of marchwhen Al-Qaeda raided  the city’s provincial council offices, leading to a bloody hours-long gun battle with security forces that left 58 people dead.
||<><><>||
 An earthquake measuring 6.1 on the Richter scale jolted a border area between China and Russia. According to the China Earthquake Networks Center, the last night’s quake epicenter, with a depth of 560 km, was monitored at 43.3 degrees north latitude and 131.2 degrees east longitude. The epicenter was 80 kms away from the county seat of Hunchun in China‘s northeastern Jilin Province, and 140 km away from the province’s Yanji City. The quake caused no human casualties or property losses.
||<><><>||
India will today lock horns with arch rivals Pakistan in the Sultan Azlan Shah Cup hockey tournament at Ipoh in Malaysia. With a 2-3 defeat at the hands of South Korea in the opening match of the tournament, defending champions India cannot afford to lose if they wish to stay the champions. At present, India is third in the table with 7 points from 4 games while Pakistan is 4th with 6 points from 4 matches.

In the last match, India defeated Malaysia 5-2. India had won the Azlan Shah Cup in 2009 and were joint champions with South Korea in 2010.
||<><><>||
Grandmaster P. Harikrishna and double GM norm holder D Harika have won the Gold in the Asian Individual Chess Championships in Mashhad in Iran. P Harikrishna won the coveted yellow metal in the open’s section while D Harika claimed the honor in the women’s section. With this feat, both Harika and Harikrishna have also made it to the next world championship cycle. Harikrishna defeated Zhao Jun of China in the last round to emerge as the champion. Harika too won her last round game against Chinese Tan Zhongyi to end as a winner.

Apart from Harika, Eesha Karavade also came up with an inspired performance to win the bronze medal in the women’s section.
||<><><>||
In Indian Premier League cricket, Rajasthan Royals will  take on the Royal Challengers Bangalore today. The match will be played at the Sawai Mansingh Stadium in Jaipur at 8 this evening. With Chris Gayle in prime of form, Bangalore will come out with all guns blazing to acquire that Number 2 spot. Currently, they are 4th with 13 points. On the other hand, Rajasthan who are just a place below Bangalore with 11 points will today look to revise their not so impressive victory record in this fourth edition of the IPL. They have won 5 matches and lost 5.

In yesterday’s matches, Kings Eleven Punjab stunned the table leaders Mumbai Indians with a superb 76-run victory while Pune Warriors India defeated the Deccan Chargers by 6 wickets.
||<><><>||
Indian boxer Akhil Kumar has stormed into the semi-finals of the 56kg category at the Arafura Games in Darwin, Australia. He out-punched Nauru‘s Maakal Dj in the quarter-finals today.

The former Commonwealth Games gold-medalist won the bout 19-14 to make the last-four stage in the biennial event where India is participating for the first time. He will face Australian Ibrahim Balla in the semifinals tomorrow.

Earlier, Vijender Singh won his quarterfinal bout in the light heavy weight category yesterday to set up a clash with Sam Rapira of New Zealand tomorrow.

Among the women, Pooja Rani (75kg) and Meena Rani (60kg) are already through to semifinals to assure themselves of medals.
||<><><>||

Iran, Iraq and Syria have agreed on the construction of a pipeline to transfer natural gas from Iran to Europe. Iranian Deputy Oil Minister Javad Oji has been quoted by Iranian channel Press TV, as saying that under the deal, natural gas produced in Iran‘s South Pars oil and gas field will be pumped through Iran, Iraq and Syria to Lebanon and the Mediterranean Sea before reaching Europe. Oji said oil and energy ministers of the three countries will soon sign a memorandum of understanding on the gas transit deal.

He added that the construction of the 5,600- kilometer long pipeline is projected to cost 5-6 Arab dollars, which will have the capacity to pump 110 million cubic meters of natural gas per day.
||<><><>||
Iran has said it has formally agreed to resume talks on its controversial nuclear programme with six major powers which have been stalled since January.    

According to Iranian Press TV, Iran’s top nuclear negotiator Saeed Jalili has replied to a letter by the European Union foreign policy chief Catherine Ashton in this regard.    Jalili said in his letter that    respecting the nation’s rights and refraining from pressure are the two main pillars of cooperation. Iran and the P5+1 nations had held two rounds of multifaceted talks in Geneva in December 2010 and in the Turkish city of Istanbul last January.
||<><><>||
A special adviser to United Nations Secretary-General Ban Ki-moon will visit Myanmar this week for meetings with government and opposition leaders. A spokesman for the U.N. Chief yesterday said Vijay Nambiar is scheduled to arrive in Myanmar tomorrow for a three-day visit at the invitation of the government. The special adviser on Myanmar will meet with members of the new government, political parties, civil society organizations and others.

Nambiar, who also is Mr. Ban’s chief of staff, last visited Myanmar after its elections in November. He urged the government at the time to address complaints that opposition parties were not able to compete fairly.During that visit, the special adviser also met with Aung San Suu Kyi, who was released from house arrest several days after the election.
||<><><>||
Kuwait is set to replace Syria as a candidate for a seat on the United Nations Human Rights Council after diplomats and activists argued that Syrian President Bashar al-Assad’s brutal crackdown against his own people made his nation’s candidacy inappropriate.  Syria has been accused of human rights abuses in its government putdown of political unrest. Rights groups say more than 630 civilians have died in the unrest and as many as 8000 people are either missing or detained. Kuwait is expected to take Syria‘s position on the Asian list of four candidate nations vying for a spot among 15 of the Council’s 47 seats. The United Nations will hold a secret ballot vote on 20th of this month.
||<><><>||
Venus, Jupiter, Mercury and Mars will form spectacular shapes in the pre-dawn sky offering a visual treat to sky gazers for a month beginning from today. The quartet can be easily seen in the sky theatre month-long with naked eyes as they form spectacular shapes.


11.05.2011
समाचार संध्या
मुख्य समाचार :-
  • उच्चतम न्यायालय द्वारा भोपाल गैसकांड मामले में सी.बी.आई. की पुनर्विचार याचिका खारिज करने पर गैस पीड़ितों में असंतोष।
  • कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में भट्टापरसौल गांव में गोलीबारी की घटना की न्यायिक जांच की मांग की। कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी और दिग्विजय सिंह किसानों पर लगाए आरोप वापस लेने की मांग को लेकर धरने पर बैठे।
  • मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस.वाई. कुरैशी ने कहा-पांच विधानसभाओं के चुनाव के लिए शुक्रवार को होने वाली मतगणना के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध।
  • सुल्तान अजलान शाह हॉकी प्रतियोगिता में पाकिस्तान ने भारत को एक के मुकाबले तीन गोल से हराया।
—-
उच्चतम न्यायालय ने भोपाल गैस कांड मामले में सी.बी.आई. की पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया है। याचिका में उच्चतम न्यायालय से अनुरोध किया गया था कि वह आरोपियों के खिलाफ आरोपों को हल्का करने के अपने पिछले फैसले पर फिर से विचार करें। प्रधान न्यायाधीश एस. एच. कपाड़िया की अध्यक्षता में पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा कि उसने जो कोई भी आदेश पारित किया, उस पर यूनियन कारबाइड इंडिया के अध्यक्ष केशुब महिन्द्रा सहित अन्य आरोपियों को दो वर्ष की सज+ा सुनाये जाने के फैसले के खिलाफ सत्र न्यायालय में विचाराधीन मामले पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पीठ ने कहा कि चौदह साल के बाद पुनर्विचार याचिका दायर करने के बारे में सीबीआई और मध्य प्रदेश सरकार कोई संतोषजनक उत्तर देने में विफल रही हैं।

—-
हमारे भोपाल संवाददाता ने बताया है कि गैस पीड़ितों और उनके बीच काम कर रहे गैर सरकारी संगठनों ने उच्चतम न्यायालय के फैसले पर असंतोष व्यक्त किया है।
सर्वोच्च न्यायालय का फैसला भोपाल के गैस पीड़ितों के लिए एक झटकें की तरह रहा। उनका मानना है कि विभिन्न हल्को द्वारा उनके साथ लगातार अन्याय किया जा रहा है। गैस पीड़ितों के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों ने सुधारात्मक याचिका को अदालत द्वारा खारिज+ किये जाने को सीबीआई की नाकामी बताया है। उनका आरोप है कि सीबीआई अदालत में पुख्ता सबूत पेश करने में नाकाम रही। वहीं विधि विशेषज्ञों का कहना है कि फैसले पर अभी कोई टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी।
शारीक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

—-
उच्चतम न्यायालय ने आज एक अन्य फैसले में अपने उस आदेश को वापस ले लिया जिसके तहत शीर्ष राजनीतिज्ञों और बॉलीवुड कलाकारों के साथ पूर्व समाजवादी नेता अमरसिंह की टैप की गई बातचीत के प्रसारण या प्रकाशन पर रोक लगाई गई थी। न्यायालय की पीठ ने कहा कि इस मामले में श्री अमर सिंह ने न्यायालय के सामने तथ्यों को छिपाया। न्यायालय के अनुसार केन्द्र सरकार और उसके अधिकारियों पर कोई मामला नहीं बनता, क्योंकि वे श्री सिंह के टेलीफोन की टैपिंग में शामिल नहंी थे।

—-
कांगे्रस और भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर के भट्टा-पारसौल गांव में गोलीबारी की घटना की न्यायिक जांच की मांग की है। शनिवार को हुई इस गोलीबारी में चार लोग मारे गये थे। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केंद्र को नया भूमि अधिग्रहण कानून लाना चाहिये और तब तक भूमि का अधिग्रहण नहीं होना चाहिये।
हमारे संवाददाता ने बताया कि कांगे्रस महासचिव राहुल गांधी और दिग्विजय सिंह आज भट्टा-पारसौेल गांव में धरने पर बैठे। उन्होंने कहा कि वे उस समय तक गांव नहीं छोडेंगे , जब तक गांव वालों की मांगें पूरी नहीं हो जातीं। भट्टा-पारसौल के निवासी ,किसानों पर लगाये आरोप वापस लेने, घटना की निष्पक्ष जांच और किसान नेता मनवीर सिंह तेवतिया पर रखे गये ईनाम को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

राज्य सरकार के अधिकारियों ने भट्टा बरसौल गांव में हालात के तेजी से मामूल पर आने का दावा किया है, लेकिन दूसरी तरफ गांव वालों का कहना है कि वे अभी भी तीन दिन पूर्व पीएसी द्वारा किये आत्याचार से डरे हुए है और कई लोग अभी भी घर नहीं लौटे हैं। आज कांग्रेस के महासचिव राहुल गांधी के सामने गांव के लोगों ने अपना दुःख दर्द सुनाया। इस बीच राज्य सरकार ने भट्टा बरसौल गांव से धारा 144 हटा ली है।

सलमान हैदर आकाशवाणी समाचार।

—-
पांच विधानसभाओं- असम, केरल, पुड्डुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के चुनाव परिणाम शुक्रवार दोपहर तक मिल जाने की संभावना है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस.वाई कुरैशी ने आज नई दिल्ली में बताया कि शुक्रवार को सुबह आठ बजे से होने वाली मतगणना के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।
श्री कुरैशी ने बताया कि किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। श्री कुरैशी ने बताया कि असम में एक सौ बयालीस, केरल में एक सौ चालीस, पुड्डुचेरी में ग्यारह, तमिलनाडु में दो सौ चौंतीस और पश्चिम बंगाल में तीन सौ बारह केंद्रों में वोटों की गिनती की जाएगी। इन राज्यों में बड़े पैमाने पर मतदान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में रिकॉर्ड मतदान हुआ।
सिविल सोसायटी के लोगों की भागीदारी इस साल की सबसे खास बात रही। मीडिया हमारा, हमेशा से दोस्त और सहयोगी रहा है, क्योंकि हम अपने कैमरों, क्षेत्र में तैनात अपने लोगों और लाइंग स्क्वैड के माध्यम से गड़बड़ियों को पकड़ने के लिए काम कर रहे हैं और मीडिया भी वहीं काम कर रही है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने में आकाशवाणी और दूरदर्शन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने हमारे मतदाता जागरूकता अभियान में काफी मदद की। विशेष रूप से दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियों ने हमारे प्रयास में काफी सहयोग किया।

—-
चुनाव के दौरान प्रचार के लिए कई राजनीतिक दलों द्वारा अपने टी. वी. चैनल शुरू करने के मद्देनजर निर्वाचन आयोग सभी को समान अवसर देने के लिए इलेक्ट्रोनिक मीडिया के वास्ते दिशा निर्देश बनाने पर काम कर रहा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जिन राज्यों में, हाल में चुनाव हुए हैं, ज्यादातर चैनल राजनीतिक दलों के थे। उन्होंने कहा कि अगले चुनाव से पहले इस बारे में नई नीति होगी।

—-
जम्मू कश्मीर में कश्मीरियों की साम्प्रदायिक सौहार्द और आपसी भाईचारे की भावना, कट्टरवाद और आतंकवाद से भी नहीं दब पाई और इसका सबूत हाल के पंचायत चुनावों में देखने को मिला। उन्होंने बढ़ चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया। पंचायत चुनाव में एक कश्मीरी पंडित महिला आशा जी पंचायत सदस्य भी चुनी गयी हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में कश्मीरी विस्थापितों की घर वापसी के संकेत मिल रहे है।

तंगमर के कुल्द क्षेत्र में ….. आशा नाम की कश्मीरी पंडित महिला को पंच बनने पर सारा क्षेत्र उमड़ आया और उसका फूलों के हारों और नारों से स्वागत किया। 52 वर्षीय आशा को अपने गांव की मुसलमान महिलाओं ने अपना प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनाव लड़ने के लिए अमादा किया। उसकी जीत के बाद उसे कश्मीरी पंडितों को वापस आने का आह्‌वान दिया और कहा कि स्थिति अनुकूल है और सुरक्षा का वातावरण बेहतर है।

बशीर मलिक आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर।

—-
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एडमिनिस्ट्रेटर्स जनरल एक्ट-1963 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। नये संशोधन के जरिये एडमिनिस्ट्रेटर जनरल की वित्तीय सीमा दो लाख रूपये से बढ़ाकर 10 लाख रूपये करने का प्रस्ताव है। एडमिनिस्ट्रेटर्स जनरल (संशोधन) विधेयक 2011 संसद के आगामी सत्र में पेश किया जायेगा। प्रस्तावित विधेयक से उत्तराधिकार प्रमाण पत्र मिलने में देरी और खर्च में कमी आयेगी जिससे दिवंगत व्यक्ति की संपत्ति को हेराफेरी से बचाया जा सकेगा।

—-
ब्रिगेडियर दीपक सक्सेना ने आज आदर्श जांच समिति को बताया कि महाराष्ट्र सरकार ने उस जमीन के कब्जे के लिए सेना से कभी संपर्क नहीं किया, जिस पर आदर्श हाउसिंग सोसायटी की इमारत बनी है। ब्रिगेडियर सक्सेना से अप्रैल 2003 में ब्रिगेडियर परविन्दर सिंह द्वारा जारी किये गये उस पत्र के बारे में भी पूछा गया, जिसमें उन्होंने कहा था कि आदर्श भूमि सेना की नहीं है। ब्रिगेडियर सक्सेना ने समिति को बताया कि हालांकि ब्रिगेडियर परविन्दर सिंह का आदर्श सोसायटी में कोई हित निहित नहीं था, हो सकता है उन्होंने यह पत्र वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से जारी किया । उन्होंने यह भी बताया कि सेना ने अब तक ब्रिगेडियर परविन्दर सिंह के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की है।
इससे पहले पूछताछ में ब्रिगेडियर सक्सेना ने दावा किया था कि सारी भूमि की मालिक सेना है या यह सेना के कब्जे में थी, जिसकी प्रविष्टि सेना के भूमि रजिस्टर में की गयी है, लेकिन उन्होंने इस बात पर सहमति जताई कि आदर्श भूमि का इसमें कोई उल्लेख नहीं है।

—-

केन्द्रीय पर्यावरण और वन मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि स्वतंत्र परमाणु नियामक की स्थापना के बारे में संसद के मानसून सत्र में विधेयक लाया जाएगा। वे मुंबई में टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान के दीक्षांत समारोह के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। श्री रमेश ने महाराष्ट्र के जैतापुर में प्रस्तावित परमाणु संयंत्र को दी गई पर्यावरण मंजूरी के बारे में अपने मंत्रालय का रूख भी स्पष्ट किया। उन्होंने कहा कि उपयुक्त पर्यावरण स्थितियों को ध्यान में रखते हुए ये मंजूरी दी गई थी।

—-
डी.एम.के. सांसद कनिमोढ़ी और कलईग्नार टीवी के प्रबंध निदेशक शरद कुमार, आज नई दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय में पेश हुए और टू-जी स्पेक्ट्रम आबंटन घोटाले में पूछताछ के लिए 13 मई की जगह कोई और तारीख दिए जाने की मांग की। प्रवर्तन निदेशालय ने दोनों को कलईग्नार टीवी में दो अरब रुपये के निवेश के सिलसिले में पूछताछ के लिए बुलाया था।

—-
गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने कहा है कि केन्द्र और एन.एस.सी.एन.-आई.एम. और पूर्वोत्तर के अन्य उग्रवादी गुटों से चल रही बातचीत से क्षेत्र में स्थायी समाधान का रास्ता निकलेगा। आज मणिपुर के उखरूल जिला मुख्यालय में नवनिर्मित मिनी सचिवालय भवन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि केन्द्र बातचीत के जरिये समस्या के समाधान के लिए आगे आने वाले उग्रवादी समूहों को सरकार का दुश्मन नहीं समझता।

—-
प्रधानमंत्री डॉ0 मनमोहन सिंह और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई के बीच काबुल में होने वाली मुलाकात के दौरान क्षेत्र के विकास और आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष सहित आपसी हित के अन्य विषयों पर चर्चा होने की संभावना है। रवानगी संबंधित वक्तव्य में प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत, अफगानिस्तान की घटनाओं से अप्रभावित नहीं रह सकता। उन्होंने दोहराया कि भारत कठिन परिस्थितियों में भी अफगानिस्तान के लोगों की मदद के लिए वचनबद्ध है। डॉ. सिंह ने कहा कि भारत ने अफगानिस्तान की विकास सहायता के लिए करीब 15 अरब डॉलर देने का वचन दिया है।

—-
दुबई पुलिस, भारतीय नागरिक अतीरमान कनन की दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा से गिर कर मरने की घटना की जांच कर रही है। दुबई स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास के अनुसार अरब टेक में काम करने वाला 38 वर्षीय कनन तमिलनाडू का रहने वाला था और वह इस इमारत में क्लीनर का काम करता था। वाणिज्य दूतावास संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है और शव को परिवार के पास भेजने के लिए हर संभव सहायता कर रहा है।

—-

भारत ने आज आठ पाकिस्तानी कैदियों को रिहा किया। सुरक्षा बलों ने इन कैदियों को अटारी सीमा चौकी पर पाकिस्तानी रेंजरों को सौंपा।

—-
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने भारतीय भूगर्भीय सर्वेक्षण द्वारा समुद्र की तलहटी के सर्वेक्षण और गैर जीवित संसाधनों की खोज के लिए एक नई अनुसंधान नौका की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आर्थिक मामलों की समिति ने बंगलौर के जी.एम.आर एयरपोर्ट्‌स होर्डिंग लिमिटेड का 20 करोड़ डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।
मंत्रिमंडल समिति ने सीमित दायित्व वाली भागीदारी कंपनियों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति की नीति में संशोधन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

—-
मलेशिया के इपोह में अजलान शाह हॉकी प्रतियोगिता में पाकिस्तान ने भारत को एक के मुकाबले तीन गोल से हरा दिया है। भारत की तरफ से रूपीन्दर पाल सिंह ने गोल कर बढ़त दिलाई। भारत की पांच मैचों में यह दूसरी पराजय है। उसके पांच मैचों से सात अंक हैं और वह खिताब की दौड़ से लगभग बाहर हो गया है। कल भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।
आज हुए अन्य मुकाबलों में न्यूजीलैंड ने मलेशिया को दो के मुकाबले तीन गोल से पराजित किया। विश्प चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण कोरिया को 4-2 से हराया। आस्ट्रेलिया के चार मैचों में 10 अंक हैं और वह तालिका में शीर्ष पर है।

—-

संघ लोकसेवा आयोग ने सिविल सेवाओं की मुख्य परीक्षा 2010 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। चेन्नई की कानून स्नातक सुश्री एस. दिव्यदर्शिनी प्रथम स्थान पर रही है, जबकि श्वेता मोहंती दूसरे स्थान पर और चेन्नई के दांतों के डॉक्टर आर.वी. वरुण कुमार को तीसरा स्थान मिला है।

NEWS AT NINE

11 MAY, 2011
THE HEADLINES
  • Bhopal gas tragedy victims express disappointment over Supreme Court’s dismissal of CBI’s curative petition against its earlier judgement diluting charges against the accused.
  • In Uttar Pradesh, Congress and BJP demand a judicial inquiry into the firing incident in Bhatta Parsaul Village; AICC General Secretaries Rahul Gandhi and Digvijay Singh sit on a dharna demanding lifting of charges against farmers.
  • Chief Election Commissioner S Y Quraishi says that elaborate arrangements have been put in place for the counting of votes on Friday for Assembly polls in five states.
  • And in Hockey:  India loses to Pakistan, 1-3, in the Sultan Azlan Shah Cup tournament in Malaysia.
||<><><>||
The Supreme Court today dismissed the CBI’s curative petition against an earlier apex court judgement that diluted charges against the accused in the Bhopal Gas tragedy. A five Judge Constitutional Bench, headed by Chief Justice S H Kapadia, however left a window of opportunity open, saying the pending proceedings before the Sessions Court against the Chief Judicial Magistrate’s judgement awarding two years sentence to the accused, including Union Carbide India Chairman Keshub Mahindra, will not be influenced by any order passed by it. The Bench said that the CBI and the Madhya Pradesh government have failed to come out with a satisfactory explanation on filing the curative petition after a lapse of 14 years. The CBI and the Madhya Pradesh government had filed the curative petitions after a public outcry over what was considered as a mild punishment for a tragedy that claimed over 15,000 lives in December 1984 and had left several thousands maimed by the leakage of deadly Methyl Isocyanate  gas. Reacting to the verdict, Union Law Minister Veerappa Moily said that in its wisdom, the apex court has taken the decision.
After all these matters came up, the GoM decided to go for a curative petition. After obtaining the opinion from  the learned Attorney General of India, we had filed the curative petition and the Supreme Court in its wisdom has dismissed it. In our wisdom, in view of the opinion given by the Attorney General, there was a case. Whether it was proper, appropriate for the Supreme Court, is a matter for their jurisdiction and we can not comment on them.
Most of the gas victims have expressed disappointment over the verdict on the CBI’s curative petition in the gas tragedy criminal case. Our Bhopal correspondent reports that Non-Government Organizations working for the gas victims, have termed the verdict as unfortunate.
 The Supreme Court’s ruling has come as a set back to the Bhopal gas tragedy victims. They feel that injustice is being done continuously with them by different quarters. Non Government Organizations working for gas victims have alleged that CBI did not present concrete evidence in the court. On the other hand legal experts have said that it would be too early to comment on the Supreme Court’s verdict. Shariq Noor /AIR News/ Bhopal
||<><><>||
The Congress and BJP have demanded a judicial inquiry into the firing incident in Bhatta Parsaul Village of Gautam Buddha Nagar in Uttar Pradesh on Saturady in which four people were killed. AICC General Secretary Digvijay Singh told reporters that the party wants a judicial inquiry by a retired judge into the incident. AICC General Secretaries Rahul Gandhi and Digvijay Singh today sat on a dharna in Bhatta Parsaul village. They said, they will not leave the village until the demands of the villagers are met. Former UP Chief Minister Rajnath Singh told a Press Conference that the Centre should bring a new Land Acquisition Act and till then no land should be acquired. Our Correspondent has filed this report:
The state government today claimed that the situation in Bhatta Parsaul village in Gautam Buddha Nagar is fast returning to normal but on the other hand the villagers say that they still fear the wrath of PAC inflicted upon them three days ago. They came out to tell their woes to AICC general secretary Rahul Gandhi. Meanwhile the state government has lifted section 144 from Bhatta Parsaul village. Several political parties including BJP and Congress have demanded immediate resignation of Ms Mayawati and judicial probe into the incident. Salman Haider/AIR News.
||<><><>||
Home Minister P. Chidambaram has said that the ongoing talks between the Centre and different insurgent groups of the North-East including the National Socialist Council of Nagaland will lead to a lasting solution in the region. Inaugurating the newly constructed Mini Secretariat building at the Ukhrul District Headquarters in Manipur today, he said, the Centre does not treat the militant groups coming forward for negotiated settlement as an adversary of the government and they have been given respect and dignity to solve the present problem through dialogue. The Home Minister said that the Central Government will act as a facilitator to hold the next round of talks between the state government and the United Naga Council at Senapati in Manipur within a month after consultation with the state Chief Minister.
||<><><>||
The Cabinet Committee on Infrastructure today approved the project of Developing a Dry Bulk Terminal off Tekra near Tuna at an
estimated cost of 1060 crore rupees. It will be developed on a build-operate-transfer BOT basis at Kandla Port Trust. The project envisages construction, operation and maintenance of an off-shore berthing structure with four berthing faces. The capacity of the project is over 14 Million Tonnes per annum for catering to four vessels at a time namely two vessels at a time. 
||<><><>||
The Cabinet Committee on Economic Affairs, CCEA, today approved the proposal for acquisition of a new Research Vessel (RV) by Geological Survey of India (GSI) for seabed survey and exploration for non-living resources at a revised cost estimate of 549.50 crore rupees. It will be a replacement of RV Samudra Manthan. The CCEA also approved the proposal of GMR Airports Holding Limited, Bangalore  to receive further foreign direct investment of 200 million US dollars from Standard Chartered Private Equity (Mauritius) III Limited and others. This approval is expected to result in FDI inflows amounting to 1920 crore rupees.  It has approved the proposal to amend the policy on allowing Foreign Direct Investment (FDI) in Limited Liability Partnership (LLP) firms. 
||<><><>||
The results of the Assembly polls in the five states of Assam, Kerala, Puducherry, Tamil Nadu and West Bengal are expected by noon on Friday.  Speaking to reporters in New Delhi today, Chief Election Commissioner S Y Quraishi said, an elaborate three tier security arrangement has been put in place for the counting which would start at 8 AM on Friday. Mr Qureshi said, the entire exercise, which would decide the fate of several political heavyweights, would be videographed to prevent any malpractice.  Mr  Quraishi said that counting would take place in 142 counting halls in Assam, 140 in Kerala, 11 in Puducherry, 234 in Tamil Nadu and 312 in West Bengal.  He said, Tamil Nadu and West Bengal witnessed the highest turnout in history of 78.80 per cent and 84.46 per cent respectively, an increase of 11.26 per cent and 3.04 per cent over the 2006 Assembly polls. The CEC said All India Radio’s contribution is enormous to create awareness among people to participate in the election process.                              
Ministry of information and Broadcasting helped us in our voter education programme. Particularly Doordarshan and All India Radio, they really contributed enormously to our efforts.
Referring to the menace of money power in elections, Mr. Quraishi said, the Commission and the Income Tax authorities jointly seized a total of 74.27 crore rupees unaccounted money in these elections. Tamil Nadu alone accounted for 60.10 crore rupees. In the backdrop of several political parties launching their own TV channels for publicity during elections, Mr. Quraishi said, the  Election Commission is working on guidelines for the electronic media to ensure a level playing field. The CEC said, in some of the states which went to polls, most of the channels are owned by political parties. He said this would deny other parties a level playing field in the elections. He said before the next elections, there will be some policy in place on this issue.
||<><><>||
In Jammu and Kashmir, the spirit of co-existence and communal harmony cherished by Kashmiris for centuries has survived the winds of fundamentalism and militancy.  This has been proved once again by the people and its recent example is the election of a Kashmiri Pandit woman Asha as a Panchayat member. 
The on going Panchayat Election in Jammu and Kashmir are proving a tremendous success not only in strengthening the democratic institutions but also infusing a new spirit of communal amity and a hope of return of Kashmir Pandits. The whole Wusun area in Kunzar, Tangrnarg came on the street to profusely garland and honour a Kashmir Pandit woman Asha who won the election for a Panchayat seat. Asha 52 hailing from the area was encouraged by local Muslim women to contest and represent them in the Panchayat. The success of Asha has opened a new ere for Kashmiri women to play their role in the reconstruction of the state . BASHIR MALIK /AIR NEWS /SRINAGAR
 ||<><><>||
The Union Public Service Commission, UPSC, has announced the result of the Civil Services (Main) Examination 2010. Chennai-based law graduate, S Divyadharshini has topped the prestigious Examination while  Ms. Sweta Mohanty secured  second position and  R V Varun Kumar, a dentist from Chennai, got the third rank. According to an official release, a total of 920 candidates, including 203 women, have been selected for the Civil Services.
||<><><>||
Science and Technology Minister Pawan Kumar Bansal has said that government will arrange more funds to encourage research and development of indigenous technologies in the country. Addressing a seminar on the occasion of  National Technology Day in New Delhi today, Mr. Bansal said that government is encouraging public-private partnerships to achieve this objective.
||<><><>||
And now some news from the business world.
 
The Sensex at the Bombay Stock Exchange closed a modest 72 points, or 0.4 percent higher, at 18,585, today. The Nifty at the National Stock Exchange rose 24 points, or 0.4 percent, to 5,565. Stock markets in Japan, China, Hong Kong, South Korea and Singapore ended mixed. The rupee appreciated 6 paise, to 44.70 against the dollar. Rising for the fourth straight day, gold gained 160 rupees, to 22,580 rupees per ten grams, in Delhi. Silver surged 2,200 rupees, to 60,500 rupees per kilo. And US crude oil futures dropped 33 cents, to 103.55 dollars a barrel, while Brent crude stood above 117 dollars a barrel. Pradeep Kumar, AIR News
||<><><>||
In Bangladesh, a special court of the Border Guards Bangladesh in Dhaka has sentenced 84 more soldiers to different terms of imprisonment to take the total number of personnel punished so far to 2,088 for their role in the 2009 February mutiny when the force was called Bangladesh Rifles. The Special Court which conducted the trial at the BGB headquarters in Pilkhana found 84 soldiers of the Dhaka sector guilty of which 23 people were given the maximum punishment of seven years under the erstwhile BDR act .The remaining persons were sentenced to different jail terms ranging from four months to six years.
||<><><>||
Libya rebels captured Misrata airport today after a fierce battle with Moamar Gaddafi’s troops. Reports said the airport of Libya‘s third city, which had been besieged for almost two months by Gaddafi’s forces, fell to the rebels after fighting that raged through the night. Marking their first significant advance after weeks of being pinned back by Gaddafi loyalists, the insurgents are now in full control of the complex, which also houses an African market and a prison.
||<><><>||
At Ipoh, Malaysia, today, India lost to Pakistan One-Three in the on-going Sultan Azlan Shah hockey tournament.  India now have seven points from five matches in the seven-nation round-robin tournament.    Pakistan have collected nine points from the same number of encounters. In today’s other matches,  New Zealand defeated hosts Malaysia 3-2, while Australia emerged victorious against South Korea 4-2. In their last fixture tomorrow, India will play against New Zealand
||<><><>||     
In the IPL match at Jaipur, Rajasthan Royals were 119 for 3 in 16 overs against Royal Challengers Bangalore, a short while ago.  Earlier, the Bangalore team won the toss and elected to field. In the points table, the Bangalore team are now placed fourth with 13 points from 10 games.   The Rajasthan side follow in the fifth spot collecting Eleven points from Eleven matches.                     

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: