>समाचार News 08.05.2011

8 मई

>

दोपहर समाचार
१४३०
मुख्य समाचार :
  • आन्ध्रप्रदेश में लोकसभा की कोडप्पा और विधानसभा की पुलिवेन्डुला सीट के उपचुनाव के लिए मतदान शान्तिपूर्वक जारी। छत्तीसगढ़ में बस्तर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए भी आज मतदान। दंतेवाड़ा जिले में चुनाव ड्यूटी पर तैनात लगभग २० अधिकारियों के सवेरे से लापता होने की खबर।
  • पश्ंिचम बंगाल में विधानसभा चुनाव के छठे और अन्तिम चरण के लिए प्रचार आज शाम समाप्त।
  • उत्तरप्रदेश में ग्रेटर नोएडा में पुलिस और किसानों के बीच झड़पों में मरने वालों की संख्या चार हुई।
  • झारखंड के राज्यपाल ने अवैध मकानों के निर्माण को नियमित करने सम्बन्धी अध्यादेश राज्य सरकार को लौटाया।
  • अमरीकी खुफिया एजेन्सियों ने कहा-ओसामा के मारे जाने के बावजूद आतंकवादी गुट अलकायदा अमरीका और दुनिया के बाकी देशों के लिए खतरा।
  • मलेशिया ओपन ग्रॉ प्री गोल्ड बेडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में आज साइना नेहवाल का मुकाबला चीन की शिन वान से।
—-
 आज लोकसभा की दो और दो राज्यों में विधानसभा की एक-एक सीट के उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं।
 आन्ध्रप्रदेश में लोकसभा की कड़प्पा और विधानसभा की पुलीवेंदुला सीट के उपचुनाव में शांति पूर्ण मतदान जारी है। शुरूआती कुछ घंटों में मतदान की रफ्तार काफी तेज रही। ताजा खबर मिलने तक ५२  प्रतिशत मतदान हो चुका था।  राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी भंवर लाल ने हमारे संवाददाता को बताया कि अभी तक किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है।

मतदान सुबह ८ बजे शुरू होना था लेकिन मतदान केंद्रों पर सुबह छह बजे से ही मतदाताओं की कतारें लगना शुरू हो गई थी। निर्वाचन अधिकारियों द्वारा स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के आश्वासनों के कारण मतदाताओं में यह उत्साह देखा गया। इस संवदेनशील सीट पर शांतिपूर्ण मतदान और कानून तथा व्यवस्था बनाए रखने के लिए ११ हजार एक सौ केंद्रीय राज्य पुलिस कर्मी तथा सेना के जवान तैनात किए गए हैं। इलेक्शन वोटिंग मशीनों में शुरूआत में ही तकनीकी खराबी आने के कारण निर्वाचन अधिकारियों ने उन्हें तुरंत बदल दिया। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ मैं नईम अख्तर।

——
 छत्तीसगढ़ में बस्तर लोकसभा  सीट के उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। दोपहर तक २२ प्रतिशत वोट पड़ चुके थे। कांग्रेस, भाजपा और कम्युनिस्ट पार्टी के अलावा पांच और उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि लोगों में वोट डालने के लिए खासा उत्साह देखा जा रहा है।

 इस बीच, दंतेवाड़ा जिले में कोटेकल्याण थाना इलाके मे ंभूसरस के पास आज सुबह पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक एसपीओ की मौत हो गई। कोटेकल्याण थाना बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आता है। एक अन्य घटना में पुलिसकर्मियों का एक दल नकूलनार इलाके में नक्सलियों द्वारा बिछाई गई बारूदी सुरंग में हुए विस्फोट से बाल-बाल बच गया। दंतेवाड़ा जिले में ही कोटेकल्याण इलाके में उपचुनाव में लगे बीस मतदान कर्मी आज सुबह से लापता हैं। पुलिस उनकी खोजबीन कर रही है।

—-
 उत्तरप्रदेश में विधानसभा की पिपराइच सीट के उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। दोपहर तक २९ प्रतिशत मतदान हुआ था। ईवीएम में खराबी क कारण दो मतदान केन्द्रों पर थोड़ी-थोड़ी देर के लिए मतदान रोकना पड़ा। हमारे गोरखपुर संवादददाता ने बताया कि कड़ी धूप और गेहूं की कटाई के कारण मतदान की रफ्तार धीमी बनी हुई है।
—-
  पश्चिम बंगाल में छठे और अंतिम चरण के विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज शाम समाप्त हो जायेगा। उम्मीदवार पद यात्राएं, साइकिल रैलियां और रोड शो कर रहे हैं। इस चरण के लिए मंगलवार को पुरूलिया, बांकुरा और पश्चिमी मेदिनीपुर के बाकी हिस्से वाली १४ सीटों के लिए चुनाव होंगे। २६ लाख ५५ हजार से ज्यादा मतदाता ९७ उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और दोपहर तीन बजे तक चलेगा। निर्वाचन आयोग ने देवाशीष चक्रवर्ती को पूरी मतदान प्रक्रिया पर नज+र रखने के लिए विशेष प्रेक्षक नियुक्त किया है।
 हमारे कोलकाता संवाददाता ने बताया है कि माओवाद प्रभावित इलाके की वजह से इस चरण का चुनाव बेहद महत्वपूर्ण है ।

ये दौर चुनाव आयोग के लिए कठिनतम परीक्षा की घड़ी भी है। हालांकि प्रशासन की ओर से तकरीबन एक महीन से ही इन इलाकों में सुरक्षा की गस्त बढ़ा दी गई है और आयोग की विशेष पर्यवेक्षक देवाशीष चक्रवर्ती इन क्षेत्रों को लगातार दौरा कर रहे है। पर चुनाव को र्निविध्न, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष बनाने के लिए अभूतपूर्व उपाय किये जा रहे हैं। इस चरण में वाम मोर्चा एवं तृणमूल कांग्रेस गठबंधन के अलावा जेल में बंद माओवादी नेता शत्रुधर मेहतो भी जंगल महल इलाके के झाड़ ग्राम से चुनावी मैदान में ताल ठोक रहें। फिलहाल अब सब की निगाहें इस दौर में भी पड़ने वाले मत प्रतिशत पर होगी। आकाशवाणी समाचार के लिए बांकुड़ा से मैं शम्भुनाथ चौधरी।

    —–
 जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव के सांतवे चरण के लिए सात ब्लॉकों में कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जा रहे है। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ। लोगों में मतदान के प्रति काफी उत्साह दिखाई पड़ रहा है और राजौरी तथा मंझाकोट ब्लॉकों में कई मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लंबी कतारे देखी गईं। कहीं से किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नही है।
—–
 बिहार में पंचायत चुनाव के सांतवे चरण के लिए कल वोट डाले जायेंगे। इस चरण में ६२ ब्लॉकों के नौ सौ सात पंचायतों के लिए मतदान होगा। इसमें से १२ ब्लॉक नक्सल प्रभावित हैं। हमारे पटना संवाददाता ने बताया है कि ५३ लाख ६४ हजार मतदाता ९७ हजार पांच सौ पांच उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े उपाय किए गए हैं। चालीस हजार से भी ज्यादा लोगों को एहतियातन हिरासत में लिया गया है।
——
 यमुना एक्सप्रेस वे परियोजना से प्रभावित आगरा के किसान भी उत्तेजित हो गए हैं। खबरों के अनुसार गढ़ी रानी और चौंगांव नामक दो गांवों के किसान भी अधिगृहीत भूमि के लिए मुआवजा बढ़ाने के समर्थन में सड़क पर उतर आये हैं। पत्थरबाजी की घटनाओं में कुछ पुलिसकर्मी और स्थानीय लोग भी घायल हुए हैं। जिला पुलिस सूत्रों के अनुसार क्षेत्र में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और स्थिति नियंत्रण में है।
    ——-
 उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा में कल की हिंसा के बाद स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि अस्पताल में एक और किसान की मौत से मरने वालों की संख्या चार हो गई है। इस हिंसा में दो पुलिसकर्मी और दो किसान मारे गये हैं और कई लोग घायल हुए हैं। घायलों में गौतमबुद्ध नगर के जिला अधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक भी शामिल हैं।
 इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने किसान संघर्ष समिति के फरार नेता मानवीर सिंह टेवटिया को पकड़ने के लिए पचास हजार रूपये के ईनाम की घोषणा की है। राज्य  के पुलिस महानिदेशक करमवीर सिंह ने दावा किया है कि टेवटिया और नीरज मलिक ही भट्टा परसौल के गांववासियों को उकसाने के मुख्यरूप से जिम्मेदार हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पुलिस सूत्रों ने यह भी दावा है कि टिवाटिया का आपराधिक रिकार्ड है।

 गौतमुबुद्ध नगर के अतिरिक्त जिला अधिकारी एस के द्विवेदी ने हमारे इलाहाबाद संवाददाता को आज बताया कि प्रशासन ने हिंसा की आशंका के मद्देनजर क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू कर दी है। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में दो दर्जन से ज्यादा प्रदर्शनकारी गिरफ्‌तार किए गए हैं। भट्टा परसौल और दनकौर थाना क्षेत्रों के आस-पास बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी इस इलाके में मौजूद हैं।
 शुक्रवार को यमुना एक्सप्रेस वे परियोजना के लिए अधिगृहीत भूमि के लिए मुआवजे की रकम बढ़ाने और अन्य लाभ की मांग को लेकर किसानों ने आन्दोलन शुरू किया था और उत्तर प्रदेश परिवहन के तीन अधिकारियों को बंधक बना लिया था।
 विपक्षी कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी ने कल की हिंसा के लिए राज्य की बी एस पी सरकार को जिम्मेदार बताया है।

      ——
 झारखंड में अवैध रूप से निर्मित मकानों को नियमित करने से संबंधित अध्यादेश को राज्यपाल एम ओ एच फारूक ने राज्य सरकार को वापस भेज दिया है। राजभवन के एक अधिकारी ने हमारे संवाददाता को बताया कि राज्यपाल ने सरकार से कहा कि पहले वह मंत्रिमंडल से मंजूरी ले, फिर इस अध्यादेश को उनके पास भेजे। इसी मुद्दे पर आज शाम राज्य मंत्रिमंडल की बैठक हो रही है।
 राज्य सरकार ने बृहस्पतिवार को अवैध मकानों को नियमित करने की मंजूरी दी थी। एक अनुमान के अनुसार केवल रांची में ही एक लाख ७० हजार मकान  हैं जिनमें से डेढ़ लाख से अधिक मकानों के निर्माण के लिए संबंधित अधिकारियों से मंजूरी नहीं ली गई है।
 हमारे संवाददाता ने बताया है कि झारखंड उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार इन दिनों अवैध मकानों  को गिराने तथा  सरकारी और वन्य भूमि से अवैध कब्जे हटाने के लिए पूरे राज्य में अभियान चल रहा है।
—–
 उच्चतम न्यायालय कल रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद मुकदमे की सुनवाई करेगा। कई हिंदू और मुस्लिम संगठनों ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में याचिकाएं दायर की है। न्यायमूर्ति आफताब आलम और न्यायमूर्ति आर एम लोढ़ा की खण्डपीठ निर्मोही अखाड़ा, अखिल भारत हिंदू महासभा, जमायते उलेमाए हिंद और सुन्नी सैंट्रल वक्फ बोर्ड की याचिकाओ पर सुनवाई करेगी।
—–
 अमरीकी खुफिया एजेंसियों ने कहा है कि ओसामा बिन लादेन की मौत के बावजूद अलकायदा अमरीका और दुनिया के दूसरे देशों के लिए एक खतरनाक आतंकवादी संगठन बना हुआ है। अमरीकी खुफिया एजेंसियां पाकिस्तान में एबटाबाद में ओसामा के मकान से मिली चीजों की शुरूआती छानबीन के बाद इस नतीजे पर पहुंची हैं। एक अमरीकी खुफिया अधिकारी ने कहा कि इन चीजों की अभी और जांच पड़ताल की जा रही है।
——
 पाकिस्तान में नियंत्रण रेखा के पास सात सौ से ज्यादा आतंकवादियों को विभिन्न शिविरों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गृह मंत्रालय सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसियों ने बताया है कि खुफिया सूचनाओं के अनुसार सौ से अधिक आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ के लिए तैयार हैं। उन्होंने बताया कि भारत के बार-बार शिकायत करने के बावजूद सीमा पार पाकिस्तान में आतंकवादी ढांचा मौजूद है और सैकड़ो आतंकवादी वहां प्रशिक्षण पा रहे हैं। खुफिया सूचना के मुताबिक पाकिस्तान, ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अपनी ओर से ध्यान हटाने के लिए लश्करे तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादियों को कश्मीर में भेजने की कोशिश कर सकता है। अधिकारियों ने बताया कि संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए हाल ही में पाकिस्तान द्वारा नियंत्रण रेखा के पास पुंछ जिले की कुछ भारतीय चौकियों पर किये गये हमले इस ओर संकेत करते है।
—–
 अमरीका में पाकिस्तान के राजदूत हुसैन हक्कानी ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार इस बात की जांच करेगी कि एबटाबाद के मकान में छिपने में ओसामा-बिन-लादेन कैसे कामयाब हुआ। अमरीकी टेलीविजन को दिये साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि वे नहीं जानते कि अलकायदा सरगना  को एबटाबाद में एक मकान मे छिपने  में सरकार या सेना ने कोई मदद की या नहीं। श्री हक्कानी ने कहा कि इस बारे में कयासों से कोई हल नहीं निकलेगा। उन्होंने कहा कि अब जरूरत इस बात की है कि पाकिस्तान इस मामले की तह तक जाए।
    ——
 मिस्र की राजधानी क़ाहिरा में ईसाइयों और मुसलमानों के बीच हिंसक झड़पों में आठ लोगों की मौत हो गई  और एक सौ दस घायल हो गए। सरकारी समाचार एजेंसी मिना के मुताबिक तीन घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है। मिस्र के अखबार अल अहराम ने खबर दी है कि काहिरा के इम्बावा इलाके में एक गिरिजाघर को करीब पांच सौ मुसलमानों ने घेर लिया। इनका आरोप था कि गिरजाघर में एक ऐसी महिला को रोक रखा गया है जिसने इस्लाम कबूल कर लिया है। एक रिपोर्ट –
 
दोनों समुदायों के बीच मतभेद मिस्र की सैनिक सरकार के सामने एक बड़ी चुनौती है, जो जन आंदोलन में होसनी मुबारक के सत्ता से बाहर होने के बाद से कानून व्यवस्था स्थापित करने की चुनौती से जूझ रही है। मिस्र में दोनों समुदायों के बीच अकसर संघर्ष की स्थिति पैदा हो जाती है, जहां आठ करोड़ की आबादी में दस प्रतिशत ईसाई है। पिछले साल देश में साम्प्रदायिक संघर्षों की कई घटनाएं हुई, लेकिन इस साल जनवरी, फरवरी में चले जन आंदोलनों में दोनों समुदायों ने कंधे से कंधा मिलाकर भाग लिया था। इस बीच मिस्र के मुख्य मुक्ति ने शांति की अपील करते हुए दोनों समुदायों से एकता की अपील की है। धीरेंद्र ओझा, आकाशवाणी समाचार।
—–
इटली में तीन सौ प्रवासियों को ले जा रही एक नाव के लैंपेडुसा द्वीप के पास दुर्घटनाग्रस्त होने खबर है। इटली की समाचार एजेंसी अन्सा के अनुसार, इटली के तटरक्षक बलों ने उन लोगों को बचाने के लिए अभियान शुरू किया है जो नौका के चट्टान से टकरा जाने के बाद समुद्र में कूद गये थे।
—–
 चैकगणराज्य की संसद के अध्यक्ष मिलान स्टेक भारत की सरकारी यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। श्री स्टेक राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन ंिसंह के साथ मुलाकात कर आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। श्री स्टेक विदेश मंत्री एस एम कृष्णा और लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज से भी मिलेंगे। वे भारतीय उद्योग परिसंघ  द्वारा आयोजित व्यापार संगेष्ठि को भी संबोधित करेंगे। मंगलवार को उनका लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार से मिलने का कार्यक्रम है।
 छह दिन के इस दौरे में श्री स्टेक आगरा और मुंबई भी जाएंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि श्री स्टेक की यात्रा भारत और चैक गणराज्य के आपासी संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है।
—-
 आईपीएल क्रिकेट में आज बंगलुरू में रॉयल चैलंजर्स बैंगलोर का मुकाबला कोच्चि टस्कर्स से और मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब का पुणे वारियर्स से होगा।
 कल मुम्बई इंडियन्स ने डेल्ही डेयरडेविल्स को ३२ रन से मात दे दी और एक अन्य मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने डुकवर्थ लेविस  सिद्धांत के आधार पर चेन्नई सुपर किंग्स को हराया।  
‘——
 उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट तीर्थयात्रियों के लिए खोल दिये गए हैं। बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले जायेंगे। हमारे सवाददाता ने बताया है कि कपाट खुलने के साथ ही देशभर से आये श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना शुरू कर दी।
—-
 इस वर्ष ऐसे लगभग ८५ लाख वेतनभोगी कर्मचारियों को आयकर रिटर्न नहीं भरना होगा जिनकी सालाना आमदनी पांच लाख रुपये से कम है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, सरकार इस बारे में अधिसूचना जारी करेगी। वित्त विधेयक २०११ में, वित्त वर्ष २०११-१२ के लिए, पांच लाख रुपये से कम आमदनी वाले लोगों को आयकर रिटर्न भरने से छूट देने की बात कही गई है। कर्मचारियों को जारी फार्म-१६ को ही आयकर रिटर्न माना जाएगा। सरकारी सूत्रों ने कहा कि यदि वेतनभोगी कर्मचारी के पास लाभांश या ब्याज के रूप में आय के अन्य स्रोत हों और वह रिटर्न न भरना चाहे तो उसे ऐसी आय के बारे में अपने नियोक्ता को बताना होगा। लेकिन, जो लोग पैसा वापस लेना चाहते हैं उन्हें आयकर रिटर्न भरना होगा।  
08.05.2011
समाचार संध्या
2045
मुख्य समाचार :-
  • आंध्रप्रदेश में कडप्पा लोकसभा सीट के उप चुनाव में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान। छत्तीसगढ़ में बस्तर लोकसभा सीट के उप चुनाव में करीब 45 प्रतिशत मतदान।
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे और आखरी चरण में बाकी चौदह सीटों के लिए प्रचार समाप्त।
  • उत्तर प्रदेश में आन्दोलनकारी किसानों की पुलिस के साथ झड़प। आगरा मे पांच वाहन फूंके। ग्रेटर नोएडा में कल की हिंसा में मृतकों की संख्या चार हुई।
  • प्रधानमंत्री कार्यालय ने राष्ट्रमंडल खेलों के लिए दिए गए ठेकों में कथित अनियमितताओं की जांच सी बी आई और प्रवर्तन निदेशालय से कराये जाने की सिफारिश की।
  • अफगानिस्तान के कंधार में तालिबान आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच जारी लड़ाई 23 आतंकवादियों सहित 27 लोगों की मृत्यु।
—-
उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा से शुरू हुआ किसान आंदोलन अब आगरा तक फैल गया है। वहां प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प होने की खबर है। प्रदर्शनकारियों ने कुछ गाड़ियों को भी आग लगा दी है। गौतमबुद्धनगर जिले के भट्टा पारसौल में हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या चार हो गई है। उत्तर प्रदेश पुलिस ने 17 जनवरी से भट्टा पारसौल में किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे किसान नेता मनवीर सिंह तेवतिया की गिरतारी के लिए 50 हजार रूपए के ईनाम की घोषणा की है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भट्टा पारसोल में कड़ी सुरक्षा के बीच स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।
आज भट्टा पारसोल से हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में राज्य के विशेष पुलिस महानिदेशक सहित कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने दौरा किया और पुलिस बलों को निर्देश दिया कि निर्दोष लोगों को कतई परेशान न किया जाये। ऐसी खबर है कि बहुत से ग्रामीण पुलिस कार्रवाई के डर से घर छोड़कर चले गये हैं। इस बीच कल की घटना में घायल गौतमबुद्ध नगर के जिला अधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सामान्य और खतरे से बाहर है। उधर भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को गौतमबुद्ध नगर में बंद का आहवान किया है जबकि समाजवादी पार्टी भी कल अपना एक प्रतिनिधि मंडल स्थिति का जायजा लेने के लिए भेज रही है। आकाशवाणी समाचार के लिए संजय प्रताप सिंह।
यमुना एक्सप्रेस वे के लिए ली गई जमीन के अधिक मुआवजे की मांग कर रहे किसानों की आगरा के चौगान गांव में पुलिस के साथ हुई झड़प में चार पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। उत्तर प्रदेश के विशेष पुलिस महानिदेशक बृजलाल ने लखनऊ में बताया कि क्रुद्ध किसानों ने अनेक गाड़ियों और निर्माण स्थल पर लगे शामियानों में आग लगा दी। गौतमबुद्धनगर जिले के भट्टा परसौल गांव में किसानों और पुलिस के बीच कल हुई झड़प में घायल एक प्रदर्शनकारी की आज मृत्यु हो गई। शुक्रवार से किसानों द्वारा बंधक बनाए गए राज्य परिवहन निगम के तीन कर्मचारियों को छुड़ाने के लिए गई पुलिस और किसानों के बीच हुई झड़प में दो जवानों और एक किसान की मौत हो गई थी। किसान अपनी जमीन के लिए राज्य सरकार से बेहतर मुआवजे की मांग कर रहे हैं। कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल, जनता दल-यूनाईटेड और समाजवादी पार्टी सहित अन्य राजनीतिक दलों ने मायावती सरकार की आलोचना करते हुए पुलिस कार्रवाई की निंदा की है।

—-
आंध्र प्रदेश में कड़प्पा की लोकसभा और पुलिवेन्दुला की विधानसभा सीट के उपचुनावों में आज शांतिपूर्ण मतदान हुआ। कड़प्पा लोकसभा चुनाव क्षेत्र के लिए 70 प्रतिशत और पुलिवेन्दुला चुनाव क्षेत्र के लिए 81 प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए। हमारी संवाददाता ने राज्य के चुनाव अधिकारी भंवर लाल के हवाले से बताया कि कहीं से किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है।
निर्वाचन आयोग ने कडप्पा और पुलिवेन्दुला विधानसभा उपचुनावों के लिए अभूतपूर्व प्रबन्ध किये थे। शांतिपूर्ण मतदान कराने के इन अथक प्रयासों का अच्छा परिणाम भी सामने आया और उपचुनाव बिना किसी अप्रिय घटना के शांतिपूर्ण रहे। करीब एक हजार संवेदनशील मतदान केन्द्रों के लिए पहली बार वेबकास्टिंग की गयी थी। इससे मतदान अधिकारियों को इन केन्द्रों पर मतदान प्रक्रिया पर कड़ी नजर रखने में मदद मिली। मतदान प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग के अलावा निर्वाचन आयोग ने सभी मतदाताओं के अंगूठे के निशान भी लिए थे ताकि जांच की जरूरत पड़ने पर इन मतदाताओं की पुष्टि की जा सके। बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी से गुटों में संघर्ष को पूरी तरह से रोका जा सका। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं आशुतोष जैन।

—-
छत्तीसगढ़ में बस्तर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए लगभग 45 प्रतिशत मतदान होने की खबर है। मतदान चार बजे समाप्त हुआ। कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवारों के अलावा पांच अन्य प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर चुनाव शांतिपूर्ण रहा।
बस्तर उपचुनाव के दौरान हुए कई नक्सल गतिविधियों के चलते जहां एक ओर एक एसटीओ की जान चली गई वहीं एक मतदान कर्मचारी भी घायल हो गया। दंतेवाडा जिले में नक्सलियों द्वारा किये गये एक शाक्तिशाली बारूदी सुरंग विस्फोट के प्रभाव से एक पुलिस दल भी बाल-बाल बच गया। ऐसी कुछ घटनाओं को छोड़कर बाकी स्थानों पर मतदान शान्तिपूर्ण रहा। आकाशवाणी समाचार के लिए रायपुर से गिरिशचन्द्र दास।
इस बीच, इस चुनाव के लिए तैनात, लगभग बीस अधिकारी आज सवेरे दांतेवाड़ा जिले से लापता हो गए थे, वे वापस आ गए हैं। ये लोग पुलिस सुरक्षा में केतकल्याण थाने के तहत चार अलग-अलग मतदान केंद्रों के लिए जा रहे थे कि नक्सलवादियों के साथ पुलिस की झड़प हो गई। इस मुठभेड़ में एक एस. पी. ओ. मारा गया।

—-
उत्तर प्रदेश में गोरखपुर जिले के पिपराइच विधानसभा चुनाव क्षेत्र में आज मतदान शांतिपूर्ण रहा। करीब 49 प्रतिशत मतदान हुआ। खराब इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की वजह से छह स्थानों पर मतदान में रूकावट आने के बाद इन मशीनों को बदल दिया गया। समाजवादी पार्टी तथा भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों के अलावा 11 निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। हमारे गोरखपुर संवाददाता ने बताया है कि कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी ने अपने उम्मीदवार खड़े नहीं किये। बहुजन समाज पार्टी के विधायक जमुना निषाद की मृत्यु की वजह से यह उपचुनाव कराना पड़ा।

—-
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के छठे चरण के लिए चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। जंगल महल की 14 सीटों के लिए मतदान मंगलवार को होगा। इसमें पुरूलिया, बांकुरा और पश्चिमी मेदनीपुर के बाकी हिस्से शामिल हैं। छब्बीस लाख पचपन हजार से ज्यादा मतदाता 97 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे। राज्य के चुनाव अधिकारी सुनील गुप्ता के हवाले से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मतदान के दौरान अवांछित लोगों का प्रवेश रोकने के लिए कल से झारखंड और उड़ीसा के साथ लगी सीमा को सील कर दिया जायेगा।
माओवादी हिंसा से सर्वाधिक प्रभावित इलाकों में छठे और अंतिम चरण के मतदान में मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये गये हैं। इन इलाकों में पिछले दो वर्षों में बड़े पैमाने पर राजनीतिक हिंसा होती रही है। मतदान वाले तीनों जिलों में हवाई निगरानी के लिए तीन हेलीकॉप्टर तैनात किये गये हैं। मतदान के दौरान मतदाताओं की सुरक्षा के साथ-साथ मतदानकर्मियों की सुरक्षा के भी व्यापक प्रबंध किये गये हैं। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार कोलकाता।

—-
जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनावों के सातवें चरण में आज 80 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के आठ विकास खंडों में 245 सरपंचों और एक हजार सात सौ पैंसठ पंचों के निर्वाचन के लिये हुआ मतदान शांतिपूर्ण रहा है।
आज सातवें चरण के मतदान में भी लोग बड़ी संख्या में अपने घरों से बाहर निकले और अपने मत का प्रयोग किया। घाटी के चार ब्लॉकों में लोगों ने एक बार फिर भारी मतदान में भाग लेकर अलगाववादी और उग्रवादी तत्वों की पंचायती चुनाव की वॉयकाट को सिरे से ही खारिज कर दिया। एक बार फिर घाटी में मतदान का प्रतिशत जम्मू से बेहतर रहा। सीमावर्ती जिला कुपवाड़ा के पराकुला ब्लॉक में रिकार्ड 89 अशारिया 50 प्रतिशत मतदान हुआ। ज्ञात रहे कि यह सीमावर्ती जिला एक समय आंतकवादियों का गढ़ था। जम्मू के चार ब्लॉकों में भी लोगों में सुबह से जबर्दस्त उत्साह रहा। बयासी जिला के पोनी ब्लॉक में 81 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया। आकशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर के रैना।

—-
प्रधानमंत्री कार्यालय ने खेल मंत्रालय को सुझाव दिया है कि राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति द्वारा दिये गये ठेकों में कथित अनियमितताओं की जांच सीबीआई से कराई जाये। अपने पत्र में प्रधानमंत्री कार्यालय ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर के निजी सलाहकर इंवेंट नॉलेज सर्विसेज – ई. के. एस. – द्वारा किये गये कार्यों सहित शुंगलू समिति द्वारा उठाई गई अन्य गड़बड़ियों की जांच के लिए विशेष रूप से कहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ई.के.एस. को खेल मैदानों के विकास और प्रबन्धन सहित विभिन्न सेवाओं के लिए सलाह देने के लिए 70 करोड़ रुपये के तीन ठेके दिये गये थे।

—-

अफगानिस्तान में दक्षिणी कंधार में तालिबान और सुरक्षा बलों के बीच पिछले दो दिन से जारी लड़ाई में 23 आतंकवादियों सहित 27 लोग मारे गये हैं। गृहमंत्रालय के प्रवक्ता ज+मराई बशरी ने बताया कि सुरक्षाबलों ने 23 आत्मघाती हमलावरों को मार गिराया है और चार को पकड़ लिया गया है। मरने वालों में दो नागरिक और दो सुरक्षाकर्मी शामिल हैं। छब्बीस सुरक्षाकर्मियों सहित लगभग 50 लोग घायल हुए हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कुछ आतंकवादी होटल में छिपे हुए हैं और वहीं से खुफिया एजेंसी के कार्यालय पर गोलीबारी कर रहे हैं।
कंधार में होटल के अंदर से देर शाम तक गोलीबारी जारी थी और वहां कम से कम दो आतंकवादियों के छुपे होने का अंदेशा है। शहर के पुलिस प्रमुख ने कहा है कि वे आंतकवादियों के गोला बारुद खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि इलाका रिहायशी है और आत्मघाती विस्फोटों से जान-माल की क्षति बढ़ सकती है। आज दूसरे दिन भी शहर में सन्नाटा था और बाहर के इलाकों में गाड़ियों की कतार थी क्योंकि यह शहर राजधानी काबुल और पश्चिमी हिरात शहर के बीच प्रमुख राजमार्ग पर स्थित है। अतिरिक्त आतंकवादियों को रोकने के लिए पुलिस ने शहर को सील कर रखा है। सरकारी तंत्र को निस्तेनाबुद करने के इरादे में तालिबानी भले ही असफल रहे हों लेकिन दो दिनों तक लगातार चल रहे गतिरोध से वे अपनी क्षमता दिखाने में जरूर सफल हुए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए काबुल से संतोष कुमार।
नैटो के सैनिक और हैलिकॉप्टर, अफगानी सैनिकों की सहायता कर रहे हैं। आतंकवादी गुटों ने कल राज्यपाल के कार्यालय से दस सरकारी संस्थानों पर हमला किया। शहर की सड़कें सुनसान पड़ी हैं। राष्ट्रपति हामिद करजई ने हमलों की निंदा करते हुए कहा है कि आतंकवादी, ओसामा बिन लादेन की मौत की प्रतिक्रिया में कार्रवाई कर रहे हैं।

—-
भारत की साइना नेहवाल को मलेशियन ओपन ग्रां-प्री गोल्ड टूर्नामेंट के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। क्वालालम्पुर में दूसरी वरीयता प्राप्त चीन की जि+न वांग ने सर्वोच्च वरीयता प्राप्त साइना को 48 मिनट तक चले मैच में 13-21, 21-8, 21-14 से हराया।

—-
भारत की एम सी मैरीकॉम और पवित्रा, चीन में एशियाई कप महिला मुक्केबाजी के फाइनल में पहुंच गयी हैं। मैरीकॉम ने 48 किलोग्राम वर्ग में फिलीपीन्स की केट अपारी को हराया। राष्ट्रीय खेलों की स्वर्ण पदक विजेता पवित्रा ने 57 किलोग्राम वर्ग में चीन की यांग यांजी को कड़े संघर्ष में हराकर फाइनल में जगह बनाई। भारत की नीतू, कविता गोयत, लक्ष्मी पांडिया और कविता चाहल सेमीफाइनल में हार गयी और उन्हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा।

—-
अज+लान शाह हॉकी प्रतियोगिता में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच एक-एक गोल से ड्रॉ रहा। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जैकब वैटन ने और भारत के लिए रूपिंदर पाल सिंह ने गोल किए। इससे पहले भारत ने ब्रिटेन को हराया था, और कोरिया से उसे हार का सामना करना पड़ा था।

—-
आई पी एल ट्वेंटी-20 क्रिकेट में इस समय मोहाली में पुणे वॉरियर्स का सामना किंग्स इलेवन पंजाब से हो रहा है। पंजाब ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 12 ओवर में 2 विकेट पर 89 रन बना लिए हैं।
इससे पहले बंगलुरू में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने कोच्चि टस्कर्स को नौ विकेट से हरा दिया है।


MIDDAY NEWS
1400 HRS
08-05-2011
THE HEADLINES:  
 
  • Polling is progressing peacefully for Kadapa Lok Sabha and Pulivendula Assembly by-elections in Andhra Pradesh; Polling is also underway for Bastar Lok Sabha by-election; About 20 officials on election duty reported missing since morning in Dantewada district.  
  • Campaigning ends today for the 6th and final phase of Assembly Elections in West Bengal
  • Death toll in clashes between Uttar Pradesh police and farmers in Noida rises to four.       
  • Jharkhand Governor returns State government’s ordinance related to regularization of houses constructed without government approval.
  • American intelligence agencies say, Al-Qaeda remains a dangerous terror outfit for the US and rest of the world.
  • Saina Nehwal take on Xin Wang of China in the final of Malaysia Open Grand Prix Gold badminton tournament in Kuala Lumpur today.     
                           
<><><>
        In Andhra Pradesh, polling is progressing peacefully for Kadapa Lok Sabha and Pulivendula Assembly by-elections in Andhra Pradesh. Heavy turn out of voters has been reported in the first few hours. Over 52% polling was reported when reports last came in. State Chief Electoral officer Bhanwar Lal told our Hyderabad Correspondent that no untoward incident has been reported so far. More from Our Correspondent:
        Though Polling began at 8 o clock this morning, Kadapa voters started making serpentine queues before Polling Stations from 6 o clock onwards. The rising temperatures have been one of the reason for them to come for early voting, while the repeated assurances given by the Election Authorities for free and fare poll has also enthused them to arrive at Polling booths in the first hour. Huge forces of over 11,100 central and state armed police personnel besides mobile parties and striking forces are continuously monitoring the law and order situation ensuring peaceful poll in the sensitive Kadapa Lok Sabha seat. The polling officials have immediately replaced the Electronic Voting Machines which developed technical snags initially.
 Lakshmi/AIR NEWS/ Hyderabad
        Around 22 per cent polling has been reported by till noon in the bye-election to the Bastar Lok sabha seat in Chhattisgarh. Besides the Congress, the BJP and the CPI five other candidates are also in the fray. More than 1700 polling centres have been set up across the Bastar division where about 12 lakh voters are to exercise their franchise by 4 pm today. Our correspondent has filed this report:
        The 8th of May that is today itself will decide the fate of 8 candidates during 8 hours of polling as to who will represent the people of Bastar, largely tribals, in the Lok Sabha. The Bastar bye election in the state has generated enough heat seemingly for two main reasons:- first, it is being held under the threat of a naxalite boycott and second, the seat has become a prestige issue as much for the BJP to retain it as for the Congress to snatch it away. The seat which fell vacant after the recent demise of the BJP MP Mr, Baliramn Kashyap lies in the hot bed of naxalism in the state. For this, adequate security arrangements like the deployment of about 15 thousand security personnels, 5 helicopters for aerial vigilance and the sealing of the inter-state borders have been made for a smooth conduct of the polls.
 Girish Chandra Dash/AIR NEWS /Raipur
        About 20 officials engaged in election duty in the Bastar bye-poll in Chhattisgarh are reportedly missing since this morning,  from the Katekalyan area of Dantewada district. Police parties have been pressed into service to trace them.
<><><>
        In Uttar Pradesh, polling for Pipraich Assembly constituency of Gorakhpur district is going on peacefully with 29% voters exercising their franchise till noon. The polling stopped for some times at two booths due to technical snag in the Electronic Voting Machines but was soon restored. Our correspondent reports, heat and harvesting season is the reason behind low voters’ turn out. 
        The voters’ turnout has come down as the day is progressing due to high temperature while the farmers are busy harvesting their crops. The women outnumbered men in early cast of vote. The security is tight and video camera have been put in place to observe the voting process. As much as 45 micro observers have been deployed to monitor the poll process. The election is being held due to casual vacancy and the general election is due next year. In view of this the BSP and Congress have not fielded their candidates and the fight is triangular between Samajwadi Party, BJP and an independent candidate who have been minister in the state. The widow of departed sitting MLA, Rajmati is contesting as a Samajwadi Party candidate.
Salman Haider / AIR news/ Gorakhpur.
<><><>
        In Jammu and Kashmir, the 7th phase of Panchayat elections in seven blocks of Jammu and Kashmir Divisions is going on smoothly amid tight security. The polling is progressing in four blocks of Jammu Division and three blocks of Kashmir division. About 70 % polling was reported till 12.30 noon in Pouni block of the Reasi district. In Rajouri and Manjakote blocks of Rajouri, people were seen standing in long queues right from the early morning to cast their votes and about 65% polling was recorded in these two blocks by noon. In Hira Nagar block of Kathua district, 50% polling was reported till noon. So far polling in all the four blocks of Jammu Division is reported to be peaceful.
<><><>
        Campaigning ends today for 6th and last phase of Assembly elections in West Bengal.  14 constituencies in Maoist infested Jungle Mahal area spread over the remaining parts of Purulia, Bankura and West Midnapore districts will go to polls in this phase on Tuesday. A total 97 candidates are in the fray.  Voting will take place between 7 am and 3 pm. Elaborate security arrangements have been made to ensure free and fair polling. More from our Correspondent:
Security bandobast for this phase will not only be the most detailed one but area domination exercise in these arid zones is also on for the last one month. Election commission appointed a special  observer Debashish  Chakraborty who is camping in the area and is in regular touch with the district authority. Apart from the left front and Trinamool Congress combine the jailed Maoist leader Chakradhar Mahto is also in the electoral fray from Jhargram of Jangalmahal area. So all eyes will be on Tuesday’s voting in the state. This is Sambhunath Chaudhary, reporting for Air News From Bankura.
<><><>
        In Bihar, the seventh phase of Panchayat elections will take place tomorrow.  The elections will be held at 907 gram Panchayats in 62 blocks in which twelve blocks are in Naxal infested areas. AIR Patna correspondent reports that over 53 lakh 64 thousand voters will decide the fate of 97 thousand 505 candidates. Twelve thousand 702 polling stations have been set up  for polling. State Director General of Police Neelmani told AIR that over forty thousand trouble makers have so far been arrested throughout the state. 
 <><><>
        In Uttar Pradesh, the situation in violence affected Greater Noida area is tense but under control. The official sources said, with the death of another farmer in hospital, the toll has gone up to four. Yesterday two police personnel and one farmer died and several injured in this violent incident. Our correspondent has filed this report:
 
        The situation now seems to be under control after yesterdays violence in Uttar Pradesh as the police forces has taken complete charge of this trouble spot Bhatta Parsaul . Four people including the police and agitators have lost their lives in this incident. Now both admisntration and police have been tracing the root of violence and top officers have claimed that the Greater Noida violence was a result of nexus between local criminals and political leaders. The dream projects like Yamuna expressway and other such plans have raised several questions on state government’s priorities versus people’s concerns .
 Sanjay Pratap Singh/Allahabad
<><><>
        Farmers affected due to ongoing Yamuna express way project in Agra also held protests today. According to reports, farmers from two villages Garhi Rami and Chaugan came on the street in the support of higher compensation. In the stone pelting incidents some police personnel and local villagers were injured. According to district police sources, Police force have been deployed in the area and the situation is now under control.
 <><><>
        The Supreme Court will hear tomorrow the arguments in the Ram Janmabhoomi-Babri Masjid title suit. A bunch of petitions have been filed by various Muslim and Hindu groups challenging the Allahabad High Court verdict of dividing the 2.77 acre disputed site into three parts among different religious groups. A bench of justices Aftab Alam and R M Lodha will hear the appeals filed by Nirmohi Akhara, Akhil Bharat Hindu Mahasabha, Jamait Ulama-I-Hind and Sunni Central Wakf Board.
<><><>
        Vice President Hamid Ansari called upon minority community to acquire new skills to keep pace with the fast changing world. He was speaking at the valedictory function of Golden Jubiliee celebration of Arabic college in Bangalore today. Vice President urged the community to stand firm on their beliefs but also adopt themselves to the changing global situation.
<><><>
        Jharkhand Governor M.O.H. Farook has returned the state government’s ordinance related to regularization of houses constructed without government approval. An official at Raj Bhavan told our Ranchi correspondent that the governor has asked the government to seek approval of the cabinet first and then send it to him. The state cabinet is meeting this evening on this mater.
        The state government on Thursday cleared the ordinance regularizing unauthorised houses. According to one estimate, there are 1.70 lakh houses in Ranchi out of which more than 1.50 lakh have been constructed without the approval of the authorities.
<><><>
        Various programmes are being organized to commemorate the 150th birth anniversary of Nobel laureate Rabindra Nath Tagore. Sahitya Academy inaugurated Bharatiya Kavita Utsav – a poetry recitation event focusing on Tagore’s poetry in New Delhi today. About 30 eminent poets from various Indian languages would recite their poems. A book exhibition is also on in national capital with over two thousand copies of various novels of Rabindra Nath Tagore. While a film festival with the feature and documentaries focussing on the nobel laureate will kick off this evening. 
<><><>
        About 85 lakh salaried people earning less than 5 lakh rupees a year will be exempted from filing Income Tax returns this year. According to official sources as per the Memorandum to the Finance Bill 2011, the government will be issuing a notification in this regard. It has decoded to exempt persons earning less than 5 lakh rupees a year from filing I-T returns for the assessment year 2011-12.  The decision  will come into effect from the first of next month.
<><><>
         In Pakistan, more than 700 terrorists are being trained at various terror camps across the LoC. News agencies quoting Home Ministry officials report, intelligence inputs have suggested that over 100 are waiting at launch pads to enter Jammu and Kashmir at any time. They said, despite India’s repeated complaints to Pakistan, the terror infrastructure continues to exist across the border and hundreds of terrorists are getting training there. 
<><><>
        American intelligence agencies have concluded that Al-Qaeda, though damaged by Osama bin Laden’s death, remains a dangerous terror outfit for the US and rest of the world. The conclusion follows a preliminary assessment of information gleaned from a huge cache of material recovered from the dreaded terrorist’s Abbottabad hideout. The material is currently being reviewed, a senior US intelligence official said, adding that it has already provided some important insights.
<><><>
          Pakistan’s Ambassador to US, Husain Haqqani has said that Pakistan government should investigate how Osama bin Laden managed to hide in a compound in Abbottabad. In an interview to US TV, he said he did not know whether the al-Qaeda leader had help from the government or military to stay concealed in Abbottabad, adding he did not think that speculations were going to solve the problem. Mr. Haqqani said, what is now needed for Pakistan is to get to the bottom of the matter.
<><><>
        In Egypt, 8 people have been killed and 110 injured in clashes between Christians and Muslims in a suburb of Capital Cairo. According to the state MENA news agency, the condition of three injured is serious.  The two groups clashed after Muslims attacked the Coptic Saint Mena church in the working class neighbourhood of Imbaba to free a Christian woman they alleged was being held against her will because she wanted to convert to Islam. Our correspondent has filed this report:
        The strife poses another challenge to Egypt‘s military rulers who are trying to restore law and order after Hosni Mubarak was forced to step down in a popular uprising in February this year. Interfaith relationships often cause tension in Egypt, where Christians make up about 10 percent of its 8 crore people. Last year, Egypt saw more than its usual share of sectarian strife, but Muslims and Christians were together during the protests that ousted Mubarak.The Grand Mufti of Egypt has called for calm saying all Egyptians must stand shoulder to shoulder and prevent strife.
 Dhirendra Ojha/AIR NEWS/Dubai 
<><><>
        Top seeded Indian shuttler Saina Nehwal will take on second seed Xin Wang of China in the summit clash of the Malaysia Open Grand Prix Gold badminton tournament in Kuala Lumpur today. Saina scored a convincing straight-game win over seventh seed Korean Ji Hyun Sung and recorded a comfortable 21-14 21-13 win over her rival in just 35 minutes yesterday. Wang beat fourth seed Korean Youn Joo Bae 21-6 21-19 in the other semifinal.
 <><><>
        In the Indian Premier League cricket match today Royal Challenger Bangalore take on Kochi Tuskers in Bangolore and Kings XI Punjab meet Pune Warriors in Mohali.
        Yesterday, Mumbai Indians crushed Delhi Daredevils by 32 runs while Kolkata Knight Riders defeated Chennai Super Kings by ten runs via Duckworth-Lewis method in a rain-marred match.
<><><>
            In Afghanistan, the fighting between Taliban terrorists and security forces in southern Kandahar city continued for the second day today with 27 people including 23 ultras killed so far. Interior Ministry spokesman Zamarai Bashari said Afghan security forces had killed 23 suicide attackers and detained four others while two civilians and two security personnel are among those killed. Around 50 people including 26 security personnel were also injured.
<><><
        In Pakistan, at least four persons were injured in a bomb blast outside the home of a provincial minister in a suburb of Peshawar in northwest of the country. Police officials said it  could not immediately be ascertained if the minister was at home at the time of the attack. Reports said the attack was carried out with a remote controlled explosive device. No group has claimed responsibility for the attack.      
<><><>
        The Saudi government has established a national commission to battle corruption. According to country’s official Saudi Press Agency the cabinet of ministers approved the Organisation of Anti-Corruption National Commission to deal with all forms of corruption. The agency said that the Commission aims to protect integrity, promote the principle of transparency, fight against financial and administrative corruption in all its forms and manifestations. 
<><><>
        Election results in northern Ireland show that the governing coalition has consolidated its control over the Province’s Assembly. The pro-British Democratic Unionist Party has won the most seats and will continue to govern with its partner, the Irish Nationalist Party Sinn Fein.

NEWS AT NINE

2100 HRS.
08 MAY, 2011

THE HEADLINES
  • In Uttar Pradesh, farmers agitating against land acquisition clash with police and torch some vehicles in Agra; Toll in yesterday’s Greater Noida violence, rises to four.
  • Seventy per cent electorate cast their votes in the bye-polls to Kadappa Lok Sabha constituency in Andhra Pradesh; About 40 to 45 per cent polling in the bye-election to Bastar Parliamentary seat in Chhattisgarh.
  • Campaigning ends for the sixth and last phase of West Bengal Assembly elections.
  • Prime Minister’s Office recommends CBI and Enforcement Directorate probe into alleged irregularities in awarding Common Wealth Games contracts.
  • In Afghanistan, 27 people including 23 militants killed as fighting continues between Taliban militants and security forces in Kandahar.
  • Saina Nehwal loses to Xin Wang of China in the final of Malaysian Open Grand Prix Gold tournament.
  • M C Mary Kom and Pavitra reach the finals of Asian Cup Women’s Boxing Tournament.
 <><><>
In Uttar Pradesh, the farmers unrest over land acquisition today spread to Agra, where protesters clashed with police and torched vehicles. The toll in Greater Noida violence have climbed to four. The UP police have announced a reward for the arrest of a farmer leader for allegedly inciting the agitators. Four policemen were injured in Chaugaan village in Agra when farmers turned violent and clashed with police demanding higher compensation for their land acquired for Yamuna Expressway. Special Director General of Police (Law and Order) Brij Lal said in Lucknow, that irate villagers torched several vehicles and tents at the construction site. A protester, injured in yesterday’s clashes between police and farmers at Bhatta Parsaul village in Gautam Buddha Nagar district, died. Prohibitory orders under Section 144 CrPC have been clamped in the district and authorities have turned the village into a fortress. Two policemen and a farmer were killed yesterday in clashes that erupted after police swooped on the village to rescue three roadways employees held hostage by the farmers since Friday. The farmers are demanding better compensation for the land acquired by the state government.
<><><>
In Andhra Pradesh, polling went off peacefully today for Kadappa Lok Sabha and Pulivendula Assembly bye-elections. Seventy percent polling was recorded in Kadapa Lok Sabha Constituency while 81 percent voting was recorded in Pulivendula. State Chief Electoral officer Bhanwarlal told media in Hyderabad that no poll-related incidents were reported from anywhere in the constituency due to the precautionary measures taken by poll authorities. Our Correspondent reports that 11,100 central and state police personnel besides mobile parties and striking forces were deployed to ensure peaceful poll in the Sensitive Lok Sabha seat.
<><><>
About 40 to 45 per cent polling has been reported in the bye election to the Bastar Lok sabha seat in Chhattisgarh today. Chief electoral Officer of the state, Sunil Kumar Kujur said that polling will be held in four polling station areas in the Dantewada district since the polling personnels deployed in these centres had gone missing in the morning. They were on their way to four different polling booths under the Katekalyan police station area of the district under police protection when the naxalites and the police had an encounter this morning, leading to the killing of an SPO. The missing polling personnel have since returned.
Our correspondent reports, a total of eight candidates are trying their luck in this bye election, the result of which will be declared on the 13th of this month.
<><><>
In Uttar Pradesh bye polls, voting took place peacefully today in Pipraich assembly constituency of Gorakhpur district. Our correspondent reports that around 49% polling has been recorded. Polling was hampered at half a dozen places during the day due to faulty electronic voting machines which were replaced later. No untoward incident has been reported from any part of the constituency. The Samajwadi Party, Bhartiya Janata Party and 11 independent candidates were in the fray. Our Gorakhpur correspondent reports, the Congress and ruling BSP have not fielded their candidates. The election was necessitated after death of sitting BSP MLA Jamuna Nishad.
<><><>
In Jammu and Kashmir, over 80% voters today exercised their right to franchise during the 7th phase of Panchayat elections held in eight blocks of the state. Polling was held to elect 245 Sarpanches and 1,765 panches. Our correspondent reports, voting took place peacefully amid tight security arrangements.
<><><>
In West Bengal, campaigning for the six phase of assembly polls came to an end this evening. The election will take place on Tuesday for 14 seats in Jungle Mahal covering remaining part of Purulia, Bankura and West Midnapur districts. Over 26 lakh fifty five thousand electorates will decide the political fate of 97 candidates. The State Chief electoral officer Sunil Gupta told newsmen in Kolkata this evening that fool-proof security arrangement have been made to ensure peaceful voting in the Maoist infested areas of these three districts. Inter-state borders along with Jharkhand and Orissa will be sealed from tomorrow to check the entry of unwanted persons during voting.
<><><>
The Prime Minister’s Office has suggested to Sports Ministry a probe by CBI and Enforcement Directorate into alleged irregularities in the contracts executed by Common Wealth Games Organising Committee. In its letter, the PMO has asked for probe by the agencies, specifically in works carried out by Event Knowledge Services, EKS, an international private consultant, and other irregularities pointed out by the Shunglu Committee. Our correspondent reports, EKS was given three contracts of over 70 crore rupees by the organising committee to extend consultancy services for the venue development and management, games workforce, and games planning and project management services.
The Prime Minister appointed Shunglu Committee, in its report submitted to the PMO on March 28th, found several discrepancies in the projects executed by the company and collusion among sacked OC Chief Suresh Kalmadi, Chief Executive Officer of CWG Federation, Mike Hooper and other senior functionaries of the Games body.
<><><>
Senior BJP leader L K Advani today said Pakistan has been telling a white lie to India on the whereabouts of underworld don Dawood Ibrahim. He said, it is similar to the way Islamabad
kept feeding to the US the lie that Osama bin Laden was not present on its soil. Advani also pointed out that Osama’s hideout in the garrison town of Abbott bad was constructed when former
President Parvez Musharraf was in total command of the situation in Pakistan. In his latest blog, Recalling Musharraf’s first visit to India on the invitation of then Prime Minister Atal Behari Vajpayee, the BJP leader said the General’s face suddenly turned red and unfriendly when Dawood’s extradition was demanded and he replied assertively that Dawood Ibrahim is not in Pakistan.
<><><>
In Afghanistan, fighting between Taliban militants and security forces in southern Kandahar city continued for the second day today as 27 people including 23 militants have been killed so far. Interior Ministry spokesman Zamarai Bashari said, Afghan security forces had killed 23 suicide attackers and detained four others while two civilians and two security personnel were among those killed. Around 50 people, including 26 security personnel were also injured. He said, fighting broke out today when security forces began an operation to clear the city’s Kandahar Hotel, located next to the intelligence agency headquarters and a police station. He said, it was not known how many militants were holed up in the hotel and troops were cautious as most of the militants were believed to be wearing suicide vests.
<><><>
The News Services Division of All India Radio in its weekly phone-in programme “Public Speak” tomorrow, will bring you a discussion on “Malpractices in Entrance Examinations”. It can be heard on FM Gold Channel from 9.30 p.m. Listeners can ask questions to the experts in our studios on telephone number: 2331-4444. The programme is also available on Doordarshan DTH.
<><><>
A film festival with the feature and documentaries focussing on Rabindra Nath Tagore kicked off in New Delhi today as part of the Nobel laureate’s ongoing 150th birth anniversary celebrations. Bharatiya Kavita Utsav – a poetry recitation event focusing on Tagore’s poetry is also being organized by the Sahitya Academy in the national capital. About 30 eminent poets from various Indian languages, would recite their poems. A book exhibition of various novels of Rabindra Nath Tagore is also on.
<><><>
In Egypt, 190 people have been arrested for their involvement in last night’s sectarian clashes and they will face military trials. Egypt’s Supreme Council of the Armed Forces issued a communiqué in this regard. At least 12 people have been confirmed by official television as killed and nearly 200 injured when riots erupted in the Imbaba district in Cairo last night.
Meanwhile Prime Minister Sharaf has called for an emergency meeting of the cabinet to discuss the events in Imbaba.
<><><>
Iraqi Prime minister Noori Al Maliki has ordered the formation of an investigative committee on the incident in a prison in Baghdad, where at least 15 people were killed in fighting between security officers and prisoners.
Baghdad‘s security spokesman said that the dead included an al Qaeda leader Huthaifa al-Batawi known as the “Emir of Baghdad” who planned an attack on a Catholic church last October in which more than 50 people died.
<><><>

India‘s Saina Nehwal has lost to Xin Wang of China in the final of the Malaysian Open Grand Prix Gold badminton tournament. At Alor Setar in Kuala Lumpur today, top-seeded Saina lost to the second seeded Chinese player, 21-13, 8-21, 14-21.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: