>प्रादेशिक समाचार, हिन्दी तिथिः-07.05.2011

8 मई

>

मुख्य समाचारः
* राष्ट्रीय विधिक सेवायें प्राधिकरण द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्रों में कानूनी सहायता क्लीनिक खोले जायेंगे।
* मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कल दादरी में कई विकास योजनाओं की घोषणा करेंगे।
* शिक्षा एवं समाज कल्याण मंत्री गीता भुक्कल ने कहा है कि पारंपरिक शिक्षा की जगह व्यावसायिक शिक्षा
को बढ़ावा देने हेतु केंद्रीय स्तर पर रूप रेखा बन रही है।
* हरियाणा में अलग अलग दुर्घटानाओं में आठ व्यक्ति मारे गये।
राष्ट्रीय विधिक सेवायें प्राधिकरण द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्रों में कानूनी सहायता क्लीनिक खोले जायेंगे। यह घोषणा आज राष्ट्रीय प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष एवं सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश अल्तमस कबीर ने मेवात जिले के नूहॅ में आयोजित कार्यक्रम में की। आज हरियाणा विधिक सेवा प्राधिकरण तथा प्रदेश सरकार के सुयक्त तन्वावधान में नूॅह में आयोजित मेवत के विकास के लिये अभियान हालसा की पहल नामक राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। न्यायमूर्ति अल्तमस कबीर ने आज नूॅह से शुरू किये गये अभियान विकसित मेवात एक पहल का विमोचन भी किया। मौके पर उपस्थ्सित मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हरियाणा उर्दू अकादमी द्वारा प्रकाशित मेवात की औरतों के लिये उर्दू की पहली किताब का विमोचन करते हुये कहा कि मेवात के विकास के लिये अपनी किस्म का यह पहला अनूठा अभियान क्षेत्र के विकास में नींव का पत्थर साबित होगा।
————————————
मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कल दादरी में लगभग 50 करोड़ रूपए की विकास परियोजना को जनता को समर्पित करेंगे। राजस्व मंत्री सतपाल सांगवान ने बताया है कि कल होने वाली विश्वास रैली से पहले मुख्यमंत्री दादरी शहर में 15 करोड़ 52 लाख रूपये की लागत से बने रेलवे ओवर ब्रिज का लोकार्पण करेंगे और दादरी में सौ बेड के सामान्य अस्पताल की आधारशिला रखेगे। इसके बाद रैली में करोड़ो रूपये की विभिन्न योजनाओं की घोषणा मुख्यमंत्री करेंगे जिनमें दादरी में बस डिपू का निर्माण , आई टी आई व बहुतकनीकी संस्थान , सीवरेज व ड्रेनेज व्यवस्था दादरी में नई मंडी तथा बाडढ़ा को तहसील का दर्जा देना शामिल है। उन्होंने कहा कि इनसे दादरी का अभूतपूर्व विकास होगा और दादरी को इडसटलाईज एयरा घोषित करने की मंाग भी मुख्यमंत्री के सामने रखेंगे।
———————————–
कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने किसानों को कपास की फसल में होने वाले जड़ गांठ रोग के बारे आगाह किया है। इसमें पौधे की जड़ों में गांड बन जाती है जिससे पौधे स्वस्थ पौधो कर बजेआ छोटे रह जाते है और उनमें फुटाव भी कम होता हैं यह समस्या रेतीले इलाकों में अधिक होती हैं इस पर रोक के लिये मई जून के महीनों में गहरी जुताई करनी चाहिये। साथ ही जड़ गांठ बीमारी से ग्रसित खेतों में कई वर्ष बिना खाद पानी से उगने वाली फसलों की बिजाई की सलाह भी दी गई है।
————————————
हिसार कृषि विश्वविद्यालय उद्यमियों तथा उद्योग जगत को व्यावसायिक स्तर पर उपयोगी अपने हाफ विकसित तैव प्रौद्योगिकी तरल जैविक उर्वरकों तथा खाद्य उत्पादों से रूबरू करवायेगा। इसके लिये विश्वविद्यालय में 5 दिवसीय प्रशिक्षण कराया जायगा। मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता डा संतोष ढिल्लों ने बताया है कि उनके यहॉ बायो फर्टिलाइजर के अलावा फूड प्रोडक्ट में भी नई प्रौद्योगिकी विकसित की गई है जो उद्योग जगत के लिए बहुत लाभदायक होगी।
———————————–
शिक्षा एवं समाज कल्याण मंत्री गीता भुक्कल ने कहा है कि पारंपरिक शिक्षा की जगह व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु केंद्रीय स्तर पर रूप रेखा बन रही है। जिसके लिये मानव संसाधन विकास मंत्रायल ने अनेक प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों का एक समूह बनाया था जिसकी वे स्वयं भी एक सदस्य हैं पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि जून में इस संबंध मे शिक्षा मंत्रियों के समूह की बैठक होगी। उन्होंने कहा कि कोशिश यह भी है कि पारंपरिक शिक्षा की तर्ज पर व्यावसायिक शिक्षा आरंभ हो जिससे रोजगार की कोई चिंता न रहे और उद्योग जगत को कुशल लोग मिलें।
————————————
फतेहाबाद के टोहाना उपमंडल में रसोई गैस न मिलने से परेशान उपभोक्ताओं ने राज्य के कृषि मंत्री परम वीर सिंह के टोहाना स्थित आवास के बाहर जाम लगा दिया। डेढ़ घंटे तक लगे जाम से सड़क के दोनों और वाहनों की लंगी कतार लग गई। बाद में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों के आश्वासन पर जाम खुलवाया गया। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व भी रसोई गैस उपभोक्ता एजेंसियों के खिलाफ अनियतमितता के आरोप प्रदर्शन कर चुके है।
————————————
लोक संपर्क विभाग द्वारा गांवों में टीमें भेजकर कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा व बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराईयों के प्रति लोगों को सचेत करने का संदेश देने के चलाये गये अभियान के तहत करनाल जिले के दो सौ गांवों में नुक्कड़ नाटकों व गीतों के माध्यम से लोगों में जागरूकता लाई गई हैं इसी कड़ही में आज जिले के बलड़ी गांच में विशेष प्रचार अभियान के तहत विधायक व महिला प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुमिता सिंह ने सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुये सबसे इस अभियान में जुटने को कहा।
————————————
हरियाणा में कल रात बावल के निकट एक दुर्घटना में तीन युवकों की मृत्यु हो गई और दो घायल हो गये। कार में सवार तीनों व्यक्ति उस समय मारे गये जब उनकी गाड़ी सामने से आ रहे ट्रक से टकरा गई।
————————————
सोनीपत जिले में खरखौदा थानाकलां मार्ग पर देर रात वार्ड न. 6 में आंधी के कारण टूटे बिजली तार की चपेट में आने से 2 युवकों की मौत हो गई। घटना से गुस्सायें मृतकों के परिजनों ने शनिवार को खरखौदा मार्ग जाम करने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने उन्हें समझा बुझाकर शांत कर दिया। एक अन्य घटना में सोनीपत के ही गांव झरोठ के पास एक कार दुर्घटना में रेवाड़ी जेल ड्राइवर की मौत हो गई तथा जेल अधीक्षक व गनमैन जख्मी हो गये। एक अन्य घटना में कुरूक्षेत्र के गांव मटेड़ी के पास ट्रक की चपेट में आने से ट्रैक्टर ट्राली चालक की मृत्यु हो गई।
————————————
जींद जिले में हुई अलग अलग दुर्घटानाओं में तीन लोगों की मृत्यु हो गई औरएक व्यक्ति की लाश बरामद होने का समाचार मिला है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जींद जिले के गांव कायेल का युवक आग से झुलसने से दम तोड़ गया जबकि एक अन्य की अधिक ष्शराब पीने से मौत हो गई और तीसरे ने रेलगाड़ी के नीचे आकर जान दे दी। शहर की बीढ़ वन में एक व्यक्ति की गली सड़ी लाश मिली है।
————————————
आज अस्थमा दिवस के मौके पर रोहतक के पंडित भगवत दयाल शर्मा स्नातकोत्तर विश्वविद्यालय में आयोजित एक समारोह मे उपकुलपति डा सुखबीर सिंह सांगवान ने कहा कि दमा रोग का मुख्य कारण वातावरण को दूषित होना है साथ ही घटे के पालतू जानवर भी इसका कारण बनते है। प्रति उपकुलपति डा ए एस एन चुघ ने कहा कि दमा एक सामान्य बीमारी है जिस पर उचित इलाज और रहन सहन में सुधार से काबू पाया जा सकता है। पी जी आई रोहतक के निदेशक ने कहा कि स पर काबम के लिये जागरूकता जरूरी है।
———————————–
Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: