>06.05.2011 समाचार संध्या 2045

7 मई

>

मुख्य समाचार :-
  • टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में डी.एम.के. सांसद कनिमोढ़ी ने जमानत अर्जी दी। सुनवाई कल।
  • उत्तरप्रदेश बहुजन समाज पार्टी विधायक शेखर तिवारी और नौ अन्य को ओरैया में एक पी.डब्ल्यू.डी. इंजीनियर की हत्या मामले में उम्र कैद।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने हसन अली खान और उसके सहयोगी के खिलाफ अवैध कारोबार और कर चोरी के मामले में आरोप-पत्र दाखिल किया।
  • एयर इंडिया के पायलटों की हड़ताल खत्म होने की संभावना बढ़ी।
  • चीन ने सोमाली लुटेरों से चीन के जहाज को मुक्त कराने में भारतीय नौसेना की कार्रवाई के प्रति आभार व्यक्त किया।
  • नौ दिन की रिकार्ड गिरावट को तोड़ते हुए, सेंसेक्स 308 अंक उछलकर 18 हजार 519 पर बंद। चांदी में छह हजार रुपये की गिरावट।
  • सायना नेहवाल मलेशिया ओपन ग्रा प्री बैडमिंटन प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में।
  • अज+लन शाह हॉकी प्रतियोगिता में भारत ने ब्रिटेन को 3-1 से हराया।

डी एम के सांसद कनीमोढ़ी ने टू जी स्पैक्ट्रम आवंटन मामले में गिरफ्‌ंतारी से बचने के लिए आज दिल्ली की एक अदालत में जमानत अर्जी दी। विशेष अदालत ने सुनवाई कल तक के लिए स्थगित कर दी। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश ओ पी सैनी ने जमानत अर्जी पर फैसला होने तक यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया।
कनीमोढ़ी और कलईनार टी वी के प्रबंध निदेशक शरद कुमार की जमानत अर्जी पर उनके वकील राम जेठमलानी ने दलील देते हुए कहा कि टू जी स्पैक्ट्रम मामले में कनीमोढ़ी की कोई भूमिका नहीं थी और कलईनार टी वी में बीस प्रतिशत शेयरों के अलावा दिन प्रति दिन के मामले में उनकी कोई भूमिका नहीं है। उन्होंने कहा कि कनीमोढ़ी इस टी वी चैनल के बोर्ड की न तो सदस्य है और न कभी उन्होंने बोर्ड की बैठक में हिस्सा लिया तथा एक महिला होने के नाते वे जमानत की हकदार हैं।
सुनवाई के दौरान अदालत में पूर्व केन्द्रीय मंत्री ए राजा और कारपोरेट कंपनियों के अधिकारी मौजूद थे, जो इस मामले में हिरासत में हैं। जेठमलानी ने एक कैवियट रिकॉर्ड करायी और कहा कि वे किसी पूर्वाग्रह के बिना कनीमोढ़ी के पक्ष में दलील दे रहे हैं।
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम करूणानिधि की पुत्री 43 वर्षीया कनीमोढ़ी के साथ उनके पति अरविन्दन और पार्टी के 11 सांसद भी अदालत में मौजूद थे। सी बी आई के विशेष वकील यू यू ललित द्वारा उनकी जमानत का विरोध करने की उम्मीद है।

—-

उच्चतम न्यायालय ने सहारा ग्रुप के प्रमुख सुब्रत राय को उनके खिलाफ अवमानना की कार्रवाई शुरू करने के लिए नोटिस जारी किया है। उन पर आरोप है कि उन्होंने टू-जी-स्पैक्ट्रम मामले की जांच में हस्तक्षेप करने की कोशिश की। न्यायालय ने दो पत्रकारों उपेन्द्र राय और सुबोध जैन को भी नोटिस जारी किए हैं। इन पत्रकारों पर प्रवर्तन निदेशालय के जांच अधिकारी राजेश्वर सिंह को धमकाने और उन्हें ब्लैकमेल करने का आरोप है।

उत्तरप्रदेश में सत्तारूढ़ बहुजन समाज पार्टी विधायक शेखर तिवारी को एक इंजीनियर मनोज कुमार गुप्ता की हत्या के मामले में उम्र कैद की सज+ा सुनाई गई। मनोज कुमार गुप्ता की हत्या 2008 में ओरैया कस्बे में हुई थी। विधायक के नौ सहयोगियों को भी आज लखनऊ में एक विशेष अदालत ने उम्र कैद की सज+ा सुनाई। इनमें तीन पुलिसकर्मी हैं।
हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि इंजीनियर मनोज कुमार गुप्ता को 24 दिसंबर 2008 को पीट-पीटकर मार डाला गया था। उसने विधायक द्वारा पैसे की उगाही किए जाने का विरोध किया था। विधायक, मुख्यमंत्री मायावती का जन्मदिन मनाए जाने के लिए कथित रूप से पैसे की उगाही कर रहा था।

प्रवर्तन निदेशालय ने पुणे के विवादास्पद व्यापारी हसन अली खान और उसके सहयोगी काशीनाथ तापुरिया के खिलाफ मुंबई की सत्र अदालत में आरोप-पत्र दाखिल कर दिया है। अदालत के बाहर पत्रकारों से हसन अली के वकील आई.पी. बागड़िया ने कहा कि अभी तक आरोप-पत्र के मजमून के बारे में पता नहीं चल पाया है। उन्होंने कहा कि हसन अली की न्यायिक हिरासत कल खत्म हो रही है और कल ही उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा। हसन अली खान को पैसे के अवैध लेन-देन और कर चोरी के आरोप में मुंबई में 7 मार्च को गिरतार किया गया था और इस समय वह न्यायिक हिरासत में है।

एयर इंडिया पायलटों की हड़ताल समाप्त होने की संभावना बढ़ गई है। हड़ताली पायलटों और सरकार का कहना है कि वे लगभग समाधान के नजदीक पहुंच गए हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि पायलटों के साथ चल रही बैठक में सभी मुद्दों पर सहमति हो जाएगी जबकि हड़ताली पायलटों ने भी वार्ता के परिणाम के प्रति आशा व्यक्त की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा नियुक्त दो सदस्य समिति आंदोलनकारी पायलटों के प्रतिनिधियों के साथ सभी संबंधित मुद्दों पर बुधबार की शाम से ही बातचीत कर रही है।

दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देश पर ही पायलटों और एयर इंडिया प्रबंधन के बीच जारी गतिरोध को हटाने के लिए दोनों पक्षों द्वारा बातचीत शुरू की गई थी। न्यायालय ने भारतीय पायलट संघ के नौ पायलटों पर भी कोर्ट द्वारा हड़ताल वापस लेने के निर्देश की अवमानना करने के संबंध में नोटिस जारी किया था। हालांकि इस वक्त यात्रियों के लिए अच्छी खबर यह है कि एयर इंडिया जल्द ही अपनी सामान्य कार्यशैली पर उतरने के लिए तैयार है। और एयर इंडिया के अधिकारियों और पायलटों के बीच की बर्फ अब पिघल रही है और दोनों ही कर्ज में डूबी राष्ट्रीय विमानन कंपनी को पटरी पर लाने में जुटे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए विजय रैना के साथ मैं विनायक दत्त।
पायलटों की हड़ताल का आज दसवां दिन है। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने आज बताया कि उड़ानों के लिए बनाई गई आपात योजना को 16 मई तक बढ़ा दिया गया है। आज दिल्ली से बीस प्रतिशत घरेलू उड़ानें भरी जा रही हैं, जबकि कल दस प्रतिशत थीं।
दिल्ली उच्च न्यायालय ने हड़ताल समाप्त करने के उसके आदेश का पालन नहीं करने के लिए पायलट संघ के नौ पदाधिकारियों को अवमानना का नोटिस जारी किया था। एयर इंडिया को हड़ताल के कारण रोजाना 26 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान है।

पश्चिम बंगाल में कल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुड़ा, पुरूलिया और वर्धमान जिलों के 38 निर्वाचन क्षेत्रों में कल वोट डाले जायेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि चार जिलों में राज्य पुलिस के अलावा केंद्रीय अर्द्वसैनिक बल की 450 कंपनियों को तैनात किया गया है।
सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों को लगाया गया है। दो हजार 600 मतदान केंद्रो को संवेदनशील घोषित किया गया है। वीडियो और वेब कैमरों के जरिए इन केंद्रों पर पूरी मतदान प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी। निर्वाचन आयोग की और से विशेष प्रेक्षक के रूप में तैनात देवाशीष चक्रवर्ती ने पश्चिम मेदनीपुर और पुरूलिया जिलों के संवेदनशील इलाकों का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। दो हेलीकाप्टर को हवाई निगरानी के लिए तैयार रखा गया है। कल जिन खास उम्मीदवारों के राजनैतिक भविष्य ईवीएम में कैद होगें उनमें स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 सुर्यकांत मिश्रा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 मानस भुईया शामिल हैं। कोलकाता से अरजीत चक्रवती की रिपोर्ट के साथ मैं श्रीकांत श्रीवास्तव, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

—-

बिहार में छठे चरण का पंचायत चुनाव आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया। राज्य के 58 ब्लाकों में 906 ग्राम पंचायतों के लिए आज वोट डाले गये।
शेष चार चरण में मतदान के बाद 18 मई को पंचायत चुनाव समाप्त हो जाएगा। सातवें चरण में नौ मई को वोट डाले जाएंगे।

गुरूदेव रबिन्द्रनाथ ठाकुर के 150वीं जयंती समारोह का आज ढाका में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। बंगबंधु इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में आयोजित उद्घाटन समारोह में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा कि आज का यह समारोह दोनों देशों के इतिहास में अपनी तरह का पहला समारोह है।

यहीं पर गुरूदेव रबिन्द्रनाथ ठाकुर आम जनता के करीब आए और उनके उत्थान के लिए हमेशा अथक प्रयास करते रहे। यह वही स्थान है, जहां पर उन्होंने शिक्षा, गांवों के पुनर्निर्माण और विकास के लिए काम किया । उन्होंने सामाजिक असमानता को दूर करने के लिए भी ठोस कदम उठाए ।

नई दिल्ली में कार्यक्रमों का शुभारंभ कल किया जाएगा। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की अध्यक्ष सोनिया गांधी की मौजूदगी में इनका उद्घाटन करेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भारत और बंगलादेश ने पिछले वर्ष फैसला किया था कि वे गुरूदेव की 150वीं जयंती संयुक्त रूप से मनायेंगे।

भारत के राष्ट्रगान जन-गण-मन और बांग्लादेश के राष्ट्रगान आमार शोनार बांग्ला के रचयिता अमर लेखक और चित्रकार कवि गुरू रविन्द्रनाथ टैगोर की कृतियां आज भी उतनी की प्रासंगिक हैं जितनी सौ वर्ष पहले थीं। यूरोप से लेकर अजेर्ंटीना तक भ्रमण और लेखन मस्त महाकवि, साहित्य में नोबल पुरस्कार पाने वाले पहले गैर-पश्चिमी थे। कवि गुरू रवीन्द्रनाथ टैगोर ने 12 उपन्यास 3000 कविताएं और 210 से ज्यादा गीत लिखे। महान फिल्मकार सत्यजीत रे गुरूदेव को अपना आदर्श मानते थे। सालभर चलने वाले इस महाउत्सव में बहुप्रतिभा धनी टैगोर के साहित्य से आज के युवा-पीढ़ी को परिचित कराने का प्रयास किया जायेगा। आकाशवाणी समाचार के लिए दिल्ली से मैं मणिकांत ठाकुर।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, केन्द्रीय गृह मंत्री पी. चिदम्बरम और सांसद नवीन जिंदल ने हैलिकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए अरूणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू को श्रद्धांजलि अर्पित की। बाद में स्वर्गीय खांडू के पार्थिव शरीर को भारतीय वायुसेना के हैलिकॉप्टर से उनके पैतृक स्थान तवांग ले जाया गया। उनका अंतिम संस्कार वहां पूरे राजकीय सम्मान के साथ बुधवार को होगा।

मुंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज नौ दिनों की मंदी के बाद एक दशमलव सात प्रतिशत की मजबूती से 308 अंक उछलकर 18 हजार ं519 के स्तर पर बंद हुआ। कच्चे तेल की कीमतें गिरने के साथ-साथ निवेशकों द्वारा भारी खरीदारी से बाजार में उत्साह रहा। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निटी भी एक दशमलव सात प्रतिशत की बढ़त से 92 अंक उछल कर पांच हजार 551 के स्तर पर बंद हुआ। जापान, चीन, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और हांगकांग जैसे एशियाई बाजारों में आज गिरावट रही। मुद्रा बाजार में रूपये की कीमत आज तीन पैसे की गिरावट रही और एक डालर 44 रूपये 79 पैसे के स्तर पर दर्ज हुआ। दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी छह हजार रूपये की भारी गिरावट से 53 हजार दो सौ रूपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर दर्ज हुई। सोना स्टैन्डर्ड 225 रूपये के नुकसान से 22 हजार 120 रूपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर रहा। और 10 प्रतिशत की गिरावट के बाद ब्रैंट कू्रड के भाव दो डालर और लुढक कर 109 डालर से नीचे दर्ज हुए जबकि अमरीका में कच्चे तेल के वायदा भाव गिरावट से 95 डालर 25 सेंट प्रति बैरल दर्ज हुए ।
भारत में चीन के दूतावास ने भारतीय नौसेना और तट रक्षक बल द्वारा अरब सागर में चीन के व्यापारिक जहाज पर सोमालिया के समुद्री डाकुओं के हमले को नाकाम करने के लिए भारत के प्रति आभार जताया है। कल कर्नाटक में करवाड़ समुद्री तट से चार सौ समुद्री मील की दूरी पर यह घटना घटी।

पाकिस्तान में एबटाबाद कस्बे में अमरीकी कमांडो कार्रवाई में अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन की मौत के पांच दिनों बाद अलकायदा ने आज उसकी मौत की पुष्टि की।

क्वालालम्पुर में सुल्तान अजलन शाह कप हॉकी प्रतियोगिता में आज भारत ने ब्रिटेन को 3-1 से हराकर पहली जीत दर्ज की। भारत के लिए रूपिन्दर पाल सिंह ने हैट्रिक लगाई। खेल समाप्त होने से आठ मिनट पहले जेम्स टिन्डाल ने ब्रिटेन के लिए एकमात्र गोल दागा।

भारत की साइना नेहवाल मलेशिया ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंच गयी हैं। र्क्वाटर फाइनल में आज साइना ने चीन की लीन वांग को 14-21, 21-19, 21-19 से हराया। सेमीफाइनल में साइना का सामना कोरिया की झी ह्‌यून सुंग से होगा।

आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिता में इस समय बंगलौर में मेजबान रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच जारी है। पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर रॉयल चैलेंजर्स ने ताजा समाचार मिलने तक 11 ओवर में 1 विकेट पर 122 रन बना लिए थे।

रक्षामंत्री ए के एंटनी के अस्वस्थ होने से उनकी सऊदी अरब और कतर की यात्रा को स्थगित कर दिया गया है। यह यात्रा कल से शुरू होने वाली थी। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने आज नई दिल्ली में बताया कि जैसलमेर में सैनिक केन्द्रों के दौरे के समय श्री एंटनी को लू लग गई, जिससे वे बीमार पड़ गए हैं।

पाकिस्तान ने अभी तक मुंबई आतंकवादी हमले के एकमात्र जीवित आतंकवादी अजमल आमिर कसाब के मामले को तेजी से निपटाने के लिए न्यायिक आयोग भेजे जाने के बारे में कोई सूचना नहीं दी है। यह आयोग उस मजिस्ट्रेट का बयान लेगा, जिसने कसाब के अपने अपराध को कबूल करने के बयान को रिकॉर्ड किया था। सरकार ने पहले से ही बंबई उच्च न्यायालय को बता दिया है कि अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट आर.वी. सावंत वघूले पाकिस्तानी आयोग के सामने पेश होने के लिए उपलब्ध रहेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी को इस साल जून से आयकर में छूट दी जाएगी। नई दिल्ली में विश्व रेडक्रॉस दिवस के संदर्भ में आयोजित कार्यक्रम में श्री आजा+द ने कहा कि इस सुविधा के मिलने से रेडक्रॉस सोसायटी की गतिविधियों को नए आयाम मिलेंगे। विश्व रक्तदान दिवस 8 मई को मनाया जाता है।

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, अपने साप्ताहिक ”करन्ट अफेयर्स” कार्यक्रम में आज रात ”पब्लिक यूटिलिटी सर्विसेज एंड स्ट्राइक्स” पर परिचर्चा प्रसारित करेगा।
इसे राजधानी, एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त फ्रिक्वेंसियों पर साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है।

भ्रष्टाचार से निपटने के लिए एक प्रभावी कानून बनाने के लिए मसौदा समिति की अगली बैठक कल होगी। मसौदा समिति में सरकार की ओर से पांच मंत्री और नागरिक समाज के पांच प्रतिनिधि शामिल हैं।

NEWS AT NINE

2100 HRS.
06 MAY, 2011
THE HEADLINES
  • DMK MP Kanimozhi moves court for bail against arrest in 2G scam case; Hearing adjourned for tomorrow.
  • Uttar Pradesh BSP MLA, Shekhar Tiwari and nine others sentenced to life in the murder case of a PWD engineer in Aurriya.
  • Chargesheet filed against Hasan Ali Khan and his associate in money laundering and tax evasion case.
  • Prospects to end AIR INDIA pilots’ strike brightens after talks.
  • China conveys its gratitude for Indian Navy’s action in  saving a Chinese ship from Somali pirates.
  • After losing nine-days, Sensex surges 308 points to close at 18,519; Silver nose-dives 6,000 rupees.
  • Saina Nehwal enters the semifinal of women’s singles of  Malaysia Open Grand Prix badminton tournament at Kuala Lumpur
  • And in Azlan Shah Hockey tounament in Malaysia, India beat Britain,3-1. 
<><><>
 DMK MP Kanimozhi today moved a Delhi court for bail against arrest in the 2G scam case. The special court adjourned the hearing for tomorrow. Special CBI Judge O P Saini ordered that status quo be maintained till it decides on their bail applications. During the day long arguments on the bail applications for Kanimozhi and Kalaignar TV MD Sharad Kumar, her lawyer Ram Jethmalani said, Kanimozhi had no role in the scam apart from having 20 per cent shares in Kalaignar TV, Raja was also present in the courtroom along with other corporate honchos who are in custody as Jethmalani recorded a caveat saying  his arguments for Kanimozhi were being made without prejudice to the case of the other accused including Raja. Kanimozhi, the 43-year-old daughter of Tamil Nadu Chief Minister M Karunanidhi, was escorted to the court by her husband Aravindan and 11 party party MPs. Special CBI Prosecutor U U Lalit is expected to oppose their plea.
<><><>
In Uttar Pradesh, ruling Bahujan Samaj Party MLA, Shekhar Tiwari has been sentenced to life imprisonment for the murder of PWD Engineer, Manoj Kumar Gupta in Aurriya town in 2008. MLA’s nine associates, including three policemen, were also given life sentence by a special trial court in Lucknow today.  AIR Lucknow correspondent reports that Engineer Gupta was lynched to death on the night of December 24th, 2008 while resisting extortion by the MLA. The MLA was allegedly collecting money for Chief Minister Mayawati’s mega birthday celebrations. The court has also awarded two-and-a-half year’s imprisonment to the MLA’s wife, Vibha Tiwari for hiding and destroying evidence. Besides, Special Additional District Judge Virendra Kumar imposed a fine of 68,000 rupees each on all the 10 convicts besides slapping a fine of 4500 rupees on Vibha Tiwari.
<><><>
The Enforcement Directorate today filed the charge sheet against Pune-based stud farm owner Hasan Ali Khan and his associate Kashinath Tapuriah in Mumbai’s session’s court. Speaking to reporters outside the court, Khan’s lawyer, I P Bagadia said that the contents of the charge sheet are still not known. He said that Hasan Ali will be produced in the court tomorrow after the end of his judicial custody. Hasan Ali Khan, accused of money laundering and tax evasion was arrested in Mumbai on March 7 and is currently under judicial custody. Kashinath Tapuriah, an alleged aide of Khan, who is accused of helping Khan in opening accounts in foreign banks and acquiring multiple passports, is also under judicial custody.  Meanwhile, the Enforcement Directorate has suspended a Mumbai-based Assistant Enforcement Officer investigating the Hasan Ali case. ED officer, Amrindra Kumar was suspended for carrying out a shoddy probe and also for allegedly seeking favours from Kashinath Tapuriah. A departmental inquiry has been ordered to look into the matter.
<><><>
CBI has registered a fresh case in Commonwealth Games scam against six organising committee officials and two firms. The case relates to alleged irregularities in merchandising and retailing for sportswear during the games. Earlier, the investigating agency carried out searches at 10 places in Delhi, Mumbai, Chandigarh and Panchkula in connection with the case.
<><><>
The Supreme Court has issued notice to Sahara group chief Subrata Roy for initiating contempt proceedings against him for allegedly interfering with the investigation in the 2G spectrum case. The apex court also issued notices to two journalists – Upendra Rai and Subodh Jain – for allegedly threatening and blackmailing Enforcement Directorate’s Investigating Officer, Rajeshwar Singh, who is probing the case. A Bench of Justices G S Singhvi and A K Ganguly sought response to the contempt notices within six weeks. The Judges said, they are  prima facie of the view that an attempt has been made to interfere with the investigation conducted by Rajeshwar Singh.  The Bench also banned Sahara India news network and its sister concerns from publishing and broadcasting any story or programme relating to Rajeshwar Singh in response to 25 questions sent by Subodh Jain to him which were personal in nature. Taking suo motu congisance, the court observed that this was an attempt to blackmail Mr. Singh as it was done after Sahara India chief was served with summons by the Enforcement Directorate to appear before it in connection with the investigation into the 2G scam.
<><><>
Five Ministers and Social Activists will meet again tomorrow to take forward the process to draft an effective legislation to combat corruption. The drafting committee has held two meetings so far and decided to put on fast track the finalisation of the Lokpal Bill.
<><><>
Prospects of ending the Air India pilots strike have brightened. Both the striking pilots and the government say, they have reached almost a breakthrough stage. While the government sources said that a consensus on all the issues will be reached in the ongoing meeting, the striking pilots have also expressed their optimism on the outcome of the talks. The two sides have been holding talks since Wednesday evening to address all issues of concern after the Civil Aviation Ministry appointed a two-member Committee to engage the representatives of the agitating pilots in a dialogue. The strike entered 10th day today. An Air India spokesman told our correspondent  this evening that the contingency plan of operating flights has been extended till the 16th of this month. Our Correspondent reports that today 20 per cent domestic flights are operating from Delhi as against 10 ten per cent yesterday.
    <><><>
Air India Pilots have called off their strike. A report just received says, Air India Pilots have called off their strike. 
<><><>
The Chinese Embassy in New Delhi has conveyed its gratitude to India for the action of Indian Navy and Coast Guard that foiled an attack by Somalian pirates on  a Chinese merchant vessel in the Arabian Sea. The incident occurred yesterday 450 nautical miles off the Karwar Coast of Karnataka. The Chinese vessel – MV Fu Cheng registered in Panama, was on its way from Jeddah to Tuticorin port when it faced the pirates attack. The pirates were already on the deck of the ship when the Indian Navy swung into action sending its aircraft to warn the pirates. The warning had the desired effect. Meanwhile, Various measures were discussed today in a high level meeting in New Delhi today to put a well coordinated mechanism in place to deal with the menace of piracy.
<><><>
With terrorism and religious extremism posing a grave threat to India and Russia, the two countries have vowed to strengthen counter-terrorism cooperation, especially in view of the recent developments in Pakistan and West Asia. This was agreed during a visit by Minister of State for Planning, Ashwani Kumar to Russia as head of a seven-member Parliamentary delegation. The visit  saw the two sides holding discussions on bilateral and international cooperation, including on security issues.
<><><>
In West Bengal, stage is set for the fifth phase of Assembly elections in 38 seats, spreading over parts of West Midnapur, Bankura, Purulia and Burdwan, tomorrow. Our Correspondent reports that Over 74 lakh voters will decide the political fate of 193 candidates in this phase.
<><><>
In Bihar, an estimated 62 percent voters today exercised their right to franchise during the 6th phase of Panchayat elections in the state. Election was today held at 906 gram panchayats in 58 blocks of the state. No major incident of violence was reported from any parts of the state except a few skirmishes between rival groups.
<><><>
In Pakistan, at least eight people have been killed and 15 injured in an attack by gunmen in Quetta. The militants fired rockets at people doing exercises at a soccer ground in the Hazara town of Quetta this morning. Meanwhile, at least 13 people were killed and four others injured in a U S drone attack in north-western Pakistan today. Local media reports said, the drone fired six missiles at a seminary and two missiles at a car parked in a hotel in Datta Khel area of North Waziristan tribal region. Some reports said that the killed were suspected militants, but their identities could not be confirmed.
<><><>
The 150th Birth anniversary celebrations of Gurudev Rabindranath Tagore were jointly inaugurated today by Vice President Hamid Ansari and Bangladesh Prime Minister Sheik Hasina in Dhaka. Addressing the inaugural function at the Banga Bandhu International Conference Centre, the Vice President said, that the celebration was a momentous occasion and first of its kind in the history of the two nations. He said, Rabindranath Tagore represented the common heritage that has influenced the intellectual and cultural ethos of the two nations in an enduring and distinctive manner. 
`The year-long celebrations will kick-off in New Delhi tomorrow. AIR Correspondent reports that Prime Minister Dr. Manmohan Singh will launch the celebrations in the presence of National Advisory Council chairperson Sonia Gandhi.
<><><>
 Star Indian shuttler Sania Nehwal has entered the women’s singles semifinals of the Malaysia Open Grand Prix badminton tournament.  In the quarter-final in Kuala Lumpur today,  the top seed and world number four overcame Chinese qualifier Lin Wang in three games 14-21 21-19 21-19.
<><><>

At Ipoh, Malaysia, today, India recorded a convincing 3-1 victory over  Britain in the on-going Sultan Azlan Shah Cup hockey tournament.  Rookie drag-flicker Rupinder Pal Singh fired in a hat-trick .   The goals came in the 10th, 54th and 57th minutes.  

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: