>०७.०५.२०११ दोपहर समाचार १४३०

7 मई

>

मुख्य समाचार :

  • पश्चिम बंगाल विधानसभा के पांचवें चरण के चुनाव में अब तक ६० प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर। मतदान शांतिपूर्वक जारी।
  • प्रधानमंत्री ने गुरूदेव रबिन्द्रनाथ ठाकुर की १५०वीं जयंती के सिलसिले में सालभर चलने वाले कार्यक्रमों का शुभांरभ किया। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने गुरूदेव के नाम पर अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार की घोषणा की।
  • सी बी आई ने टू जी स्पैक्ट्रम मामले में डी.एम.के सांसद कनी मोझी की जमानत याचिका का विरोध किया। विशेष अदालत ने १४ मई तक फैसला सुरक्षित रखा।
  • अजमेर दरगाह विस्फोट मामले के मुख्य अभियुक्त स्वामी असीमानन्द की जमानत याचिका खारिज।
  • अमरीकी कांग्रेस की रिसर्च सर्विस रिपोर्ट के अनुसार-पाकिस्तान में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने से पाकिस्तान की साख गिरी।

——-

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में मेदनीपुर, बांकुड़ा, पुरूलिया और वर्धमान जिलों के ३८ निर्वाचन क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच शन्तिपूर्ण तरीके से मतदान चल रहा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि चिलचिलाती धूप के बावजूद बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने आये। स्थिति पर नजर रखने के लिए दो हेलीकॉप्टर लगाये गये हैं।

पिछले चरणों में जबरदस्त वोटिंग की रिपोर्ट को बरकरार रखते हुए इस दौर में भी शानदार वोटिंग के आसार है। पुरूलिया जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में दिन के एक बजे तक तकरीबन ५८ फीसदी वोट पड़ चुके है। भीषण गर्मी के बावजूद पोलिंग बूथ पर मतदाताओं का आना जारी है और ऐसी उम्मीद की जाती है कि शाम चार बजे के बाद वोटिंग फिर परवान चढ़ेगी। जैसा कि यहां परम्परागत तरीके से होता आया है। कई से कोई अप्रिय घटना की खबर अभी तक नहीं आई है और अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोट उत्सव जारी है। आकाशवाणी समाचार के लिए पुरूलिया से मैं शंभूनाथ चौधरी।

राज्य में मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील गुप्ता ने हमारे कोलकाता संवाददाता को बताया कि तकनीकी खराबी के कारण विभिन्न मतदान केन्द्रों पर ७८ इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनें बदली गई। बीमारी और भाषा की समस्या के कारण तीन पीठासीन अधिकारियों को पश्चिमी मेदनीपुर और पुरूलिया जिलों में चुनाव ड्यूटी से हटा दिया गया है। एहतियात के तौर पर वर्धमान जिले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है।

——-

नगालैंड में २६वें एओंगलेंडेन ;२६ जी ।वदहसमदकमद ।ेमउइसलद्ध विधानसभा सीट के उप-चुनाव के लिए मतदान जारीे हैं। इस उप-चुनाव में कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री डा० एस सी जामिर और सत्तारूढ़ नगालैंड पीपुल्स फ्रंट के तोशीपोकबा के बीच सीधा मुकाबला हो रहा है। मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक चलेगा।

——-

आन्ध्रप्रदेश में कडप्पा लोकसभा और पुलीवेन्दुला विधानसभा के उप चुनाव के लिए कल मतदान होगा । इसके लिए अभूतपूर्व सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी भंवर लाल ने बताया कि चार जिलों में हो रहे चुनावों के लिए ग्यारह हजार एक सौ सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए कड़ी निगरानी व्यवस्था की गई है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि मतदान सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा। ये उप चुनाव वर्तमान सदस्यों के त्यागपत्र देने के कारण कराये जा रहे हैं।

कडप्पा लोकसभा और पुलीवेन्दुला विधानसभा उप चुनाव में कल होने वाले पोलिंग में करीब १३ लाख २९हजार मतदाता कडी सुरक्षा में अपने मतदाताधिकार का उपयोग करने जा रहें हैं। चुनाव केंद्रों में ११ सौ केंद्रों को संवेदनशील और २०० अधिक संवेदनशील के रूप मे पहचाना गया हैं। कल के पोलिंग के लिए १० हजार ३०० अघिकारी और कर्मचारियों की सेवाओं को उपयोग किया जा रहें हैं कड्प्पा लोकसभा चुनाव स्थान के लिए ४२ उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं तो पुलीवेन्दुला विधानसभा चुनाव के लिए २५ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं मयस्क जगन रेड्डी खड्प्प लोकसभा चुनाव के लिए पूनः मांग कर रहें हैं जबकि विजम्मा और चाचा विवेकानंद रेड्डी पुलिविदा विधानसभा स्थान के लिए चुनाव लड़ रहें हैं कडप्पा में सिंधुश्री के साथ हैदराबाद से लक्ष्मी।

——-

गुरूदेव रबिन्द्रनाथ ठाकुर की डेढ़ सौंवी जयंती पर सालभर चलने वाले कार्यक्रमों का शुभांरभ करते हुए प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह ने गुरूदेव के नाम पर प्रतिष्ठित अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार की घोषणा की। यह पुरस्कार अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए दिया जाएगा।

मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी है कि भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय भाई चारा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने के लिए रवींद्रनाथ टैगोर के नाम पर एक प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार शुरू करने का फैसला किया है।
डॉ०मनमोहन सिंह ने उम्मीद जाहिर की कि सालभर चलने वाले इन कार्यक्रमों के समापन पर पहला पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक क्षेत्र में अनुसंधान कार्य के लिए टैगोर फैलोशिप भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जाने-माने विद्वानों को शोध परियोजनाओं पर काम के लिए आमंत्रित किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय मानवीय मूल्यों पर आधारित गुरूदेव के विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं और पूर्व तथा पश्चिम की आध्यात्मिक एकता में उनका विश्वास आज के लालच और बेरहमी से भरे समाज के लिए एक सशक्त संदेश है। डॉ० सिंह ने कहा कि समकालीन महान हस्तियों के साथ उनके सानिध्य ने व्यक्तिगत और बौद्धिक स्तर पर सम्बन्धों को गढ़ने में मदद की, जिससे अन्तर्राष्टीय भाईचारे के विचारों को नये आयाम मिले।
वर्षभर चलने वाले इन कार्यक्रमों को संयुक्त रूप से आयोजित करने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए डॉ० सिंह ने ठाकुर के काजी नजरूल इस्लाम जैसे जाने-माने बांग्ला कवियों के साथ सम्बन्धों को याद किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस दौरान क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गुरूदेव के कामों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने और उनकी इस विरासत को भावी पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए कई परियोजनाओं को शुरू किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इन स्मरण समारोहों के क्रम में गुरूदेव के विचारों, उनकी शिक्षाओं, कविताओं, संगीत और चित्रकला के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी।
समारोह के मुख्य अतिथि और बांग्लादेश के योजना मंत्री सेवानिवृत वाइस एयर मार्शल ए.के. खाण्डेकर ने गुरूदेव रबिन्द्रनाथ ठाकुर के प्रति श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि वे एकमात्र ऐसे कवि हैं जिन्होंने दो देशों के लिए राष्ट्रगीत लिखे।
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि रवींद्रनाथ के संदेश धर्म, जाति, पंथ और रंगभेद से काफी ऊपर हैं और इसीलिए वे आज कहीं ज्यादा प्रासंगिक हैं। उन्होंने नेहरू-गांधी परिवार के शांति निकेतन के साथ सम्बन्धों का भी जिक्र किया। श्रीमती गांधी ने कहा कि गुरूदेव के विचार और संदेश आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं।

वे दो राष्ट्रों की जिंदगी का हिस्सा हैं, और जब कभी भारत और बांग्लादेश के लोग अपना राष्ट्रगान गाते हैं। वो टैगोर के शब्द और उनका संगीत होता है, जो वे गाते हैं। ये वास्तविकता कि बांग्लादेश और भारत संयुक्त रूप से इस महान कवि का १५०वां जन्मदिन मना रहे हैं, ये उनके दीर्घकालिक रिश्तों के महत्व को दर्शाता है, जो उन्होंने उपमहाद्वीप में बनाए थे।
अपने स्वागत भाषण में वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने ललित कलाओं के क्षेत्र में गुरूदेव के योगदान को रेखांकित करते हुए कहा कि दुनिया के तमाम हिस्सों में इसका लगातार मूल्यांकन हो रहा है।

टैगोर के मूल चित्रों की कई प्रदर्शनियां पूरे विश्व के कई शहरों में आयोजित करने का प्रस्ताव है। इनमें बर्लिन, पेरिस, रोम, लंदन, न्यूयॉर्क और संभवत शिकागो तथा सियोल भी शामिल है। इन चित्रों को नई दिल्ली में जुलाई, अगस्त के दौरान प्रदर्शित करने के लिए भी रखा जाएगा।
समारोह में केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल, अम्बिका सोनी, एस.एम. कृष्णा, आई सी सी आर के अध्यक्ष डॉ० कर्ण सिंह, कई राज्यपाल, मुख्यमंत्री और बांग्लादेश से आए शिष्टमंडल के सदस्य मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरूआत रबिन्द्र संगीत से हुई।

गुरूदेव रवींद्रनाथ ठाकुर उन साहित्य सृष्टाओं में हैं, जिन्हें स्थान और काल की सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता। वे केवल एक ही प्रांत एक ही देश, एक ही महादेश और एक ही उपमहाद्वीप के कवि नहीं है। वे शायदअकेले ऐसे कवि हैं जिनका लिखा ÷गीत÷दो देशों का राष्ट्रगान हैं एक भारत का और दूसरा बंगलादेश का। रवींद्रनाथ की १५० सौ जयंती इस वर्ष दोनों देशों में मनाई जा रही हैं। कोलकाता, दिल्ली में तो आयोजन हो ही रहे हैं। भारत और बंगलादेश ने एक साथ मिलकर रवींद्र प्रणति करने का निश्चिय किया हैं। गुरूदेव द्वारा स्थापित विश्व भारती विश्वविद्यालय शांति निकेतन को फिर से संस्कृति का एक महत्वपूर्ण केंन्द्र बनाने की पहल शुरू हुई हैं। रवीन्द्रनाथ ने एक हजार से भी अधिक कविताओं की तथा दो हजार से भी अधिक गीतों की रचना की। इसके अलावा कई कहानियां, उपन्यास, नाटक तथा धर्म,शिक्षा राजनीति और साहित्य जैसे अनेक विषयों पर निबंध लिखे जो आज भी प्रासंगिक हैं। इसके अतिरिक्त वे एक संगीतकार, अभिनेता, गायक और जादूगर भी थें। आज भी बंगाल में उनके गीत संगीत (रवीन्द्र संगीत) के बगैर कोई समारोह नहीं होता। रवीन्द्रनाथ की कीर्ति आज भी अक्षय कीर्ति हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं राजेंद्र उपाध्याय।

——-

टू जी स्पेक्ट्रम मामले में डी एम के सांसद कनीमोयी की जमानत की मांग का विरोध करते हुए सी बी आई ने आज नई दिल्ली की एक विशेष अदालत से कहा कि उनका कलाइंगनार टेलीविजन पर नियंत्रण है, जिसे घोटाले में शामिल डायनेमिक्स बलवा ग्रुप से दो सौ करोड़ रूपये मिले हैं। सरकारी वकील यू यू ललित ने अदालत को बताया कि कलाइंगनार टेलीविजन का मालिक शरद कुमार है, लेकिन इसकी असली लगाम कनीमोढ़ी के हाथों में है। विशेष सी बी आई जज ओ० पी० सैनी की अदालत में सी बी आई ने कहा कि कलांइगनार टेलीविजन में अधिकतर हिस्सेदारी कनीमोढ़ी और उनके परिवार की है, जिसे कम्पनी से दो सौ करोड़ रूपये मिले। इस कम्पनी को पूर्व दूरसंचार मंत्री ए० राजा के कार्यकाल में गलत तरीके से स्पेक्ट्रम और लाइसेंस का आवंटन हुआ। सी बी आई ने कनीमोढ़ी और शरद कुमार को न्यायिक हिरासत में भेजने की दलील दी। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम० करूणानिधि की ४३ वर्षीय पुत्री कनीमोढ़ी शरद कुमार के साथ अदालत में हाजिर हुई। अदालत ने श्रीमती कनीमोयी और अन्य की जमानत के बारे में अपना आदेश १४ मई तक के लिए सुरक्षित रखा है।

——-

जयपुर में राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी की विशेष अदालत ने अजमेर विस्फोट मामले के मुख्य आरोपी स्वामी असीमानन्द की जमानत अर्जी खारिज कर दी है। असीमानन्द के वकील ने दलील दी थी कि असीमानन्द की गिरफ्तारी के ९० दिन बाद भी आरोप-पत्र दाखिल नहीं हो सका, इसलिए उसे जमानत मिलनी चाहिए। न्यायाधीश सी.एन. माथुर ने असीमानन्द के खिलाफ आरोपों को संगीन करार देते हुए उसकी जमानत अर्जी खारिज कर दी।
पिछले हफ्ते अजमेर के मुख्य न्यायिक मजिस्टे्रट ने इस मुकदमे को एन आई ए की अदालत को दे दिया था और असीमानन्द तथा तीन अन्य आरोपियों को अजमेर से जयपुर की जेल लाया गया था। एन आई ए दोनों अन्य आरोपियों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल कर चुकी है।

——-

एयर इंडिया के पायलटों की दस दिन से चल रही हड़ताल खत्म हो गई है। पायलट कल आधी रात से काम पर लौट रहे हैं। घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। एयर इंडिया के प्रवक्ता का कहना है कि सेवाएं फिर से सामान्य होने में दो दिन लग सकते हैं।
कल रात सरकार और पायलटों के बीच समझौता हुआ जिसमें बर्खास्त और निलंबित पायलटों को नौकरी पर वापस लेने, उनकी यूनियन को फिर से मान्यता देने और कथित अनियमितताएं दूर करने पर सहमति हुई। इंडियंन एयरलाइन्स के पूर्व पायलटों ने भी वेतन विसंगतियों को दूर करने और एयरलाइन्स में कथित भ्रष्टाचार को खत्म करने की मांग की है। नागर विमानन मंत्रालय के अधिकारियों के साथ इंडियन कमर्शियल पायलट्स असोसिएशन के अध्यक्ष कैप्टन ए एस भिंडर और महासचिव ऋषभ कपूर के साथ श्री भिंडर ने दावा किया कि सरकार कथित अनियमितताओं की जांच करने पर सहमत हो गई है।
नागर विमानन मंत्री व्यालार रवि ने हड़ताल खत्म होने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

——-

उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी आज शाम दो दिन के बंगलौर दौरे पर जा रहे है॥ वे कल दोपहर अरेबिक कालेज के स्वर्ण जयंती समारोह में हिस्सा लेंगे। यह कालेज भारत सहित दुनिया के सात सौ से ज्यादा छात्रों को इस्लामिक शिक्षा देता है। मोहम्मद हामिद अंसारी कल स्नातक दिवस पर मुख्य अतिथि भी होंगे।

——-

अमरीका की कांग्रेस रिसर्च सर्विस रिपोर्ट में कहा गया है कि एबटाबाद में सैन्य अकादमी के पास की हवेली में अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के मारे जाने से पाकिस्तान की साख को धक्का लगा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अलकायदा सरगना को जिस जगह और जिस तरीके की परिस्थितियों में मारा गया, उससे पाकिस्तान की आतंकवाद के खिलाफ लड़ने की वचनबद्धता पर संदेह होता है।

——-

अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि अलकायदा का खात्मा कर दिया गया है और आखिरकार उसकी हार होनी ही है। श्री ओबामा केनटकी सैनिक अड्डे पर अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को मारने वाले विशेष कार्यबल के सदस्यों के सम्मान-समारोह में बोल रहे थे।

——-

उधर, अमरीका में अफगानिस्तान के राजदूत ने ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अमरीकी सैनिकों की वहां से शीघ्र वापसी के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा है कि अब भी अलकायदा का खतरा खत्म नहीं हुआ है। राजदूत अकील अहमद हकीमी ने एक साक्षात्कार में कहा कि लादेन का नेटवर्क काफी बड़ा और जटिल है, जिससे निपटने की जरूरत है। उनका यह बयान अलकायदा सरगना के मारे जाने के बाद अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों की जल्द वापसी के मद्देनजर आया है। इस बीच, अमरीकी रक्षा मंत्री रॉबर्ट गेट्स ने कहा है कि ओसामा की मौत का अफगानिस्तान युद्ध पर बहुत महत्वपूर्ण असर पड़ेगा।

——-

जम्मू-कश्मीर में उधमपुर जिले में आज तड़के एक सड़क दुर्घटना में पांच लोग मारे गए और तीन घायल हो गए। मरने वालों में हरियाणा के चार छात्र भी शामिल हैं। हमारे उधमपुर संवाददाता के अनुसार यह दुर्घटना उस समय हुई जब जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर आठ लोगों को ले जा रहा एक वाहन चेनानी के पास एक खड्ड में जा गिरा। पांच लोगों की घटना स्थल पर ही मृत्यु हो गई थी। वाहन में हरियाणा के प्राथमिक शिक्षक टे्रनिंग के छात्र थे जो श्रीनगर से जम्मू जा रहे थे।

——-

केदारनाथ के कपाट कल से श्रद्धालुओं के लिए खुल जायेंगे। आज देहरादून में अधिकारियों ने बताया कि केदारनाथ की पालकी सैकड़ों तीर्थयात्रियों के साथ गौरी कुंड से अपने गंतव्य के लिए रवाना हो चुकी है। भगवान शिव को समर्पित केदारनाथ धार्मिक स्थल रूद्रप्रयाग जिले में गढ़वाल हिमालय में तीन हजार पांच सौ ८१ मीटर की उंचाई पर स्थित है। केदारनाथ हिमालय में स्थित चार धामों में शामिल है।

——-

आईपीएल क्रिकेट में आज कोलकाता में चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से और मुंबई में डेल्ही डेयरडेविल्स का सामना मुंबई इंडियंस से होगा।
कल बंगलौर में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने किंग्स इलेवन पंजाब को ८५ रन से हरा दिया।

——-

MIDDAY NEWS
1400 HRS.
07 MAY , 2011
THE HEADLINES
  • Over 60 per cent polling recorded till 1.00 PM for the 5th phase of Assembly elections in West Bengal; Voting going on peacefully.
  • Prime Minister Manmohan Singh launches year-long celebrations to mark the 150th Birth Anniversary of Rabindranath Tagore; Announces a global award in the name of the Nobel laureate.
  • CBI opposes bail plea of DMK MP Kanimozhi in the 2G spectrum case; The Special Court reserves it’s order till 14th May.
  • Bail application of Swamy Aseemanand, main accused in the Ajmer Dargah blast case rejected.
  • Pakistan‘s credibility has suffered a serious blow in the aftermath of the killing of Osama bin Laden, says a US Congressional report.
<<<<>>>
In West Bengal, over 60 per cent polling was recorded till 1.00 PM for the 5th phase of Assembly elections in 38 seats covering parts of West Midnapur, Bankura, Purulia and Burdwan districts. Our correspondent reports, people came out in large number to cast their votes braving scorching heat. Polling is going on peacefully amid unprecedented security arrangements. Two helicopters are making air surveillance to avoid any untoward incident.
The State Chief Electoral Officer Mr.Sunil Gupta told our Kolkata correspondent Arijit Chakraborty that 78 electronic voting machines were replaced in various polling booths due to technical snag. Besides, three presiding officers were also removed from duties in West Midnapur and Purulia districts on account of illness and language problems. Two persons have been arrested from Burdwan district a preventive measure.
<<<<>>>>
In Nagaland, over 39 percent of polling was recorded till noon in the by-election to Aonglenden Assembly Constituency under Mokokchung district. Former Chief Minister Dr S.C. Jamir of Congress and Mr. Toshipokba Longkumer, a two time contestant of the ruling Nagaland People’s Front, NPF are contesting the by-election in a straight fight. A report:
Dr S.C. Jamir of Congress cast his vote in the first hours of the polling in Arkong ward polling Station . Mr Longkumer, NPF party candidate also cast his vote from Ungma polling station almost the same time in the early hours. Special security arrangements have been made by deploying additional police forces in all the polling stations to prevent any untoward incidents. Except for some minor scuffle in some places among the voters, the overall situation is peaceful and under control so far.
Anenla Jamir, Air News,Kohima.
<<<>>>
In Andhra Pradesh, the stage is set for polling tomorrow for Kadapa Lok Sabha and Pulivendula Assembly by-elections amidst unprecedented security arrangements. State Chief Electoral Officer Bhanwarlal said 11,100 central and state security forces have been deployed which is sufficient for elections in four districts in normal course. More from our correspondent:
A total 1731 Electronic Voting Machines will be used at 1512 poling stations out of which about 11 hundred identified as sensitive and 200 hyper sensitive. Services of over 10 thousand three hundred polling staff are being utilised. A total 42 candidates are contesting for Kadapa Lok Sabha while 25 candidates are in the fray in Pulivendula. While Y S Jaganmohan Reddy seeking re-election for Lok Sabha, his mother Vijayammma and uncle Y S Vivekananda Reddy are contesting for Assembly seat. State Health Minister D L Ravindra Reddy and Rajya Sabha member Mysoora Reddy are seeking election to Lok Sabha while the contest is mainly triangular
. M S Lakshmi/AIR NEWS/Hyderabad.
<<<<>>>
Launching the year-long celebrations to mark the 150th Birth Anniversary of Rabindranath Tagore, the Prime Minister Dr. Manmohan Singh today announced institution of a prestigious international award in the name of the Nobel Laureate. The award will be given for promoting international brotherhood and fraternity. Dr. Singh expressed hope that the first award will be conferred at the end of the year-long celebrations.
The Prime Minister said, a new Tagore fellowship for cultural research has been introduced. Under the scheme renowned scholars have been invited to take up research projects on unknown cultural resources that lie within our institutions. Dr. Singh asserted that Tagore’s ideas on universal humanism resonate well in today’s world and his belief in the spiritual unity of east and west is indeed a powerful message of redemption for a society beset by greed, callousness and irreverence. Expressing gratitude to the Bangladesh Prime Minister for agreeing to have joint commemorative celebrations, he recalled Tagore’s association with noted Bangla poets like Qazi Nazrul Islam and others. Referring to the year-long celebrations, the Prime Minister said a number of events have been planned at the regional, national and international level . He said a wide range of projects are also being undertaken to make Tagore’s work more accessible to a wider audience and to preserve his work for posterity.
Reflecting on his contribution in the field of education, Dr. Singh said for a method of learning that would draw directly from the experience of life and nature led him to the charming rural ideal of Shanti Niketan which emerged as an international university. The Prime Minister said that it is the symbol of the poet Laureates’ enduring faith in the learning ability and creative power of a young mind and free spirit. He said that he was personally committed to reviving the Vishwa Bharti .
The Prime Minister said that the commemoration events are intended to rekindle interest in Tagore’s thoughts, teachings, verses, music and paintings.
Speaking on the occasion, the chief guest and Minister of Planning for Bangladesh,Rtd. Air Vice Marshall A.K. Khandker while paying tributes to the great thinker said that he was the only poet in the world who wrote national anthems for two countries. Recalling the great bonds of friendship between India and Bangladesh, he said it was Indira Gandhi who recognized the country even before it was formally declared free.
The UPA chairperson Mrs. Sonia Gandhi said that the message of Tagore is more relevant today than before as he stood above religion, caste, creed and colour barriers. Mrs. Gandhi recalled the association of Nehru Gandhi family with Shanti Niketan.
In his welcome address , the Finance Minister Mr. Pranab Mukherjee while talking about his contribution to the field of fine arts said that this is being continuously evaluated in different parts of the globe and his message of humanity will be propagated during the celebrations.
Union Ministers Kapil Sibal, Ambika Soni, S.M. Krishna and President ICCR Dr. Karan Singh and several Governors, Chief Ministers and delegation from Bangladesh were present on the occasion. The function began with rendering of Rabindra Sangeet.
<<<>>>>
Opposing the bail plea of DMK MP Kanimozhi in the 2G spectrum case, the CBI today told a special court in Delhi that she controls the affairs of Kalaignar TV which received 200 crore rupee bribe from Dynamix Balwa group, a beneficiary in the scam. Special public prosecutor U U Lalit told the court that the controlling mind of Kalaignar TV is Sharad Kumar but behind the scene the person who is controlling everything in Kalaignar TV is Kanimozhi. Appearing before Special CBI Judge O P Saini, the CBI further said that Kanimozhi and her family have got majority stake in the TV, which received 200 crore rupees from the company which got telecom license and spectrum illegally during the tenure of former Telecom Minister A Raja. CBI pleaded in the court for sending Kanimozhi and Sharad Kumar to judicial custody. Kanimozhi, the 43-year-old daughter of Tamil Nadu Chief Minister M Karunanidhi, appeared before the court along with Sharad Kumar. The Court reserved its order on bail pleas of DMK MP Kanimozhi and others for May 14.
<<<<>>>
A special court of National Investigation Agency, NIA in Jaipur, has rejected the bail application of Swamy Aseemanand, the main accused in the Ajmer Dargah blast case. Judge of the special court C N Mathur rejected the bail application, which was filed by the Counsel of Aseemanand, demanding his bail on the ground that chargesheet has not been filed against him within the 90 days of arrest. But the court said that the charges against Aseemanand are of a serious nature and his act was against national integrity. Last week, the Chief Judicial Magistrate of Ajmer transferred this case to NIA court and Aseemanand along with three other accused were shifted to Jaipur jail from Ajmer. NIA has already filed chargesheet against two other accused in this case.
<<<<>>>
A US Congressional report has said that Pakistan‘s credibility has suffered a serious blow in the aftermath of the killing of Osama bin Laden at a compound near its premier military academy in Abbottabad. The Congressional Research Service (CRS) said in its latest report on the implication of the al-Qaeda chief’s death that the location and circumstances of bin Laden’s killing have exacerbated Washington‘s long-held doubts about Pakistan‘s commitment to ostensibly shared goals of defeating religious extremism. This may jeopardise future US assistance to Pakistan, the report added. It said, for a wide array of observers, the outcome of the long hunt for Osama leaves only two realistic conclusions: either Pakistani officials were at some level complicit in hiding the fugitive, or the country’s military and intelligence services were exceedingly incompetent in their search for top al-Qaeda leaders.
Meanwhile, US President, Barack Obama, says al-Qaeda has been decapitated and will ultimately be defeated. He was speaking to an audience of cheering soldiers at a military base in Kentucky shortly after a private ceremony, in which he decorated members of the special forces team that killed the head of al-Qaeda, Osama bin Laden.
<<<<>>>
Afghanistan’s Ambassador to the U.S. has cautioned against a hasty American withdrawal in the wake of killing of Osama bin Laden, saying his death doesn’t eliminate the threat from al-Qaeda. Ambassador Eklil Ahmad Hakimi said in an interview that underneath Laden is a very complicated and complex network that needs to be dealt with. He also expressed hope that the proof of bin Laden’s presence in Pakistan for years would spur the country’s leaders to accelerate cooperation on helping forge a peace deal to end the war. His comments came as there are talks on hasty withdrawal of US troops after killing of the Al-Qaeda leader.
Meanwhile, U.S. Defense Secretary Robert Gates has said the killing of al Qaeda leader could be a game-changer that would have a significant impact on the war in Afghanistan. Mr. Gates said, there are some in the Taliban who have felt betrayed by al Qaeda, and who feel that it was because of al Qaeda’s attack on the United States that the Taliban got thrown out of Afghanistan. He said U.S. forces would probably be able to tell within six months whether bin Laden’s death has had an effect on the war.
<<<>>>>
Air India operations are yet to be normalised today after the pilots called off their 10-day strike. Airline officials said, they had not been taking bookings due to the strike and this had led to the cancellation of about 90 per cent of its flights. Moreover, 60 aircraft of the airlines were grounded.They said, the contingency plan, which was put in place for the strike, is still in operation. Some flights will be programmed by the afternoon and gradually the situation will improve.
Air India pilots had last night called off their strike following an agreement between the government and the pilots to reinstate sacked and suspended pilots, restore recognition to their union and look into their complaints of irregularities. Former Indian Airlines Pilots have also been demanding pay parity with Air India Pilots and an end to alleged corruption in the Airlines.
<<<<>>>>
In the on going Indian Premier League, Chenai Super Kings will today meet Kolkatta Knight Riders at 4 p.m. at Eden Gardens in Kolkatta and Mumbai Indians will clash with Delhi Daredevils in Mumbai at 8 PM.Yesterday, Royal Challengers Bangalore beat Kings XI Punjab by 85 runs in Bangalore. Chris Gayle was declared Man of the Match.
<<<>>>
In a major step towards developing better transportation facilities in the strategic sector at the India-China Border, the majority of roads will be completed by 2013. Talking to reporters in New Delhi today the Director General of Border Roads Organisation Lieutenant General S Ravishankar said that 63 per cent of 39 roads in the area are complete. Of the 39 roads, 27 are in Arunachal Pradesh and 12 are in Sikkim. Talking about delay in completion of Bhalukpong – Tawang BCT road in Arunachal Pradesh, General Ravishankar said that the delay was caused due to non-availability of clearance from the Forest Ministry. He said that the required no objection in certain pockets will be obtained soon.
<<<<>>>>
The portals of the famous Himalayan shrine of Kedarnath will be reopened for pilgrims tomorrow. Officials said in Dehradun today, Kedarnath’s palanquin has left for its final destination from Gaurikund along with hundreds of pilgrims and followers.
Kedarnath shrine, dedicated to Lord Shiva, is situated at a height of 3,581 metre in Garhwal Himalayas in Rudraprayag district. It is among the four Himalayan shrines called Chardhams that include Badrinath, Gangotri and Yamunotri. The shrines are closed in October-November each year and reopen in April-May as the area remains snow-bound during the period.
<<<<>>>



एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: