>समाचार News (3) 05.05.2011

6 मई

>

मुख्य समाचार : –
  • सरकार और एयर इंडिया के हड़ताली पायलटों की बातचीत कल भी जारी रहेगी।
  • अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू का अंतिम संस्कार कल राजकीय सम्मान के साथ, प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष, श्रद्धांजलि देने ईटानगर जाएंगे।
  • उच्चतम न्यायालय ने गुजरात दंगों में पूर्व कांग्रेस सांसद एहसान जाफरी के मारे जाने पर विशेष जांच दल की रिपोर्ट की स्वतंत्र छानबीन के लिए कहा।
  • बम्बई शेयर बाजार में लगभग एक दशक में लगातार नौ दिन तक गिरावट का रिकॉर्ड। सेंसेक्स २५९ अंक गिरकर १८ हजार २११ पर बंद।
  • सायना नेहवाल मलेशिया ओपन ग्रां. प्री. बैडमिंटन के क्वाटर फाइनल में पहुंची।
  • सुल्तान अजलान शाह हॉकी प्रतियोगिता में भारत, दक्षिण कोरिया से हारा।
—–

सरकार नौ दिन से चल रही एअर इंडिया पायलटों की हड़ताल खत्म कराने के लिये कल भी उनके साथ बातचीत जारी रखेगी। कल सरकार ने पायलटों को वार्ता की मेज पर बुलाया था । आज सरकार और हड़ताली पायलटों के बीच दो दौर की बातचीत हुई। नागरिक उडडयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रशात शुकुल की अध्यक्षता में दो सदस्यीय समिति भारतीय वाणिज्यिक पायलट संघ-आई सी पी ए के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर रही है। बातचीत का सकारात्मक रूख है जिससे लगता है कि जल्द ही कोई रास्ता निकल आयेगा।
एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि आज से मेट्रो सेक्टर के लिये टिकटों की बिक्री शुरू कर दी गयी है। हालांकि दूसरी घरेलू उडानों के लिये टिकटों की बिक्री रविवार तक स्थगित रहेगी। आज भी एयर इंडिया की उड़ानें प्रभावित रहीं। ३२० उड़ानों में से केवल ४० उड़ानें ही संचालित हो सकी। अब तक सात हड़ताली पायलटों को बखर्ा्रस्त किया जा चुका है और छह को निलंबित कर दिया गया है। अनुमान है कि हड़ताल से एयर इंडिया को २६ करोड रूपये रोजाना का नुकसान हो रहा है।
दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को आइसीपीए के नौ पदाधिकारियों के खिलाफ न्यायालय की अवमानना के नोटिस जारी किये। उच्च न्यायालय ने इन्हें हड़ताल खत्म करने के निर्देश दिये थे। इसी महीने की २५ तारीख को मामले की फिर सुनवाई होगी। अन्य मांगों के अलावा पायलट हडताल के दौरान अपने साथियो्र की बर्खास्तगी, निलंबन और स्थानांतरण वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

—–

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू का अंतिम संस्कार कल उनके पैतृक स्थान तवांग में राजकीय सम्मान से किया जाएगा। नई दिल्ली में गृह मंत्रालय के वक्तव्य में कहा गया है कि अरूणाचल प्रदेश में केंद्र सरकार के सभी कार्यालय कल बंद रहेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अरूणाचल प्रदेश और अन्य सभी राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों में आज और कल राष्ट्रीय ध्वज झुका रहेगा।

कट-मुरारी गुप्ता ४१ सै०
केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, वी नारायण, स्वामी, मुकुल वासने, विसेट पाला वी के हांडी राज्य में मंत्रियों, विधायक समेत सरकारी अधिकारियों ने दिवंगत दोरजी खांडू को आज भावभीनी श्रद्धांजलि दी। राज्य सरकार ने दिवंगत मुख्यमंत्री के सम्मान में आज से प्रदेश में सारे दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। राज्य सरकार ने कहा है कि दविंगत मुख्यमंत्री का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। मुख्यमंत्री दोरजी खांडू के निधन की खबर की पुष्टि के बाद प्रदेश के लोगों का पूरा ध्यान अभी इस बात पर लगा हुआ है कि राज्य का नया मुख्यमंत्री कौन होगा। इस सिलसिले में केन्द्रीय मंत्री राजकीय विधायकों के साथ बैठकें कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक आज देर शाम तक नये मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो सकती है। मुरारी गुप्ता आकाशवाणी समाचार ईटानगर।
असम सरकार ने तीन दिन और राजस्थान सरकार ने दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। स्वर्गीय दोरजी खांडू का पार्थिव शरीर लुगुतांग के निकट दुर्घटना स्थल से भारतीय वायुसेना के विमान से ईटानगर लाकर मुख्यमंत्री आवास पर रखा गया है। इसे कल तवांग ले जाया जाएगा।
राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील, उपराष्ट्रपति मोहम्मद अंसारी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने श्री खांडू के निधन पर शोक व्यक्त किया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज नई दिल्ली में आपात बैठक में प्रस्ताव पारित करके श्री दोरजी खांडू की सेवाओं की प्रशंसा की। इसमें कहा गया है कि श्री खांडू ने केंद्रीय और राज्य स्तर की योजनाओं के बीच तालमेल बनाए रखने में मदद की। प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि प्रधानमंत्री के पैकेज और अरूणाचल प्रदेश में राजमार्गों के निर्माण की योजनाओं पर तेजी से अमल के लिए श्री खांडू के प्रयासों से परियोजनाओं को समय पर पूरा करने में बहुत मदद मिली।
प्रधानमंत्री और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, स्वर्गीय खांडू को अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित करने कल ईटानगर जाएंगे।

—–

उच्चतम न्यायालय ने गुजरात में २००२ के दंगों के दौरान अहमदाबाद में पूर्व कांग्रेस सांसद एहसान जाफरी और अन्य लोगों के मारे जाने के मामले में मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी की कथित भूमिका के बारे में विशेष जांच दल द्वारा रिकार्ड की गई गवाहियों की स्वतंत्र छानबीन की बात कही है। न्यायमूति डी के जैन, पी. सदाशिवम और आफताब आलम की विशेष पीठ ने इस मामले में अदालत की सहायता कर रहे वरिष्ठ एडवोकेट राजू रामचंद्रन से कहा है कि इन गवाहों के बयानों, टिप्पणियों और सूचनाओं का विश्लेषण करें। अगर जरूरत हो तो इन गवाहों से बातचीत करके वे अपना निष्पक्ष आकलन प्रस्तुत करें। पीठ ने कहा है कि अगर श्री रामचंद्रन को किसी गवाह के बयानों में दम लगे तो वे अपनी रिपोर्ट में उसका नाम भी बताएं। उन्हें ये रिपोर्ट आठ हफ्तों के अंदर देने को कहा गया है।

—–

उच्चतम न्यायालय ने टू-जी स्पैक्ट्रम घोटाले से जुड़े कर चोरी के मामले में आयकर विभाग की जांच में धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की है। न्यायालय चाहता है कि जांच के परिणाम सामने आने चाहिये। न्यायमूर्ति जी.एस. सिंघवी और न्यायमूर्ति ए.के. गांगुली की पीठ ने विभाग को विस्तृत रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। अदालत जानना चाहती है कि इस मामले में शिकायत मिलने और नीरा राडिया की टेलिफोन पर बातचीत को टैप करने करने के बाद पिछले तीन वर्ष में विभाग ने क्या कार्रवाई की। दूसरी ओर आयकर विभाग ने अपनी मौजूदा कार्रवाई को यह कहते हुए उचित बताया कि जांच पड़ताल का काम पांचवे चरण में पहुंच गया है और इस मामले में ढील नहीं बरती गई है।

—–

बंबई उच्च न्यायालय ने आदर्श सोसायटी घोटाले पर सुनवाई अगले महीने तक स्थगित कर दी है। न्यायालय ने सी बी आई को निर्देश दिया है कि वह सभी संदिग्धों के बयान दर्ज कर,े फिर चाहे उनकी हैसियत कुछ भी क्यों न हो। न्यायालय ने इस बारे में याचिका पर सुनवाई करते हुए सी बी आई से कहा कि वह मामले की स्वतंत्र रूप से जांच करे और अगर जरूरत पड़े तो श्री सुशील कुमार शिन्दे और श्री अशोक चव्हाण से भी पूछताछ करने में नहीं हिचके।
न्यायालय ने इस मामले से संबंधित फाइलों के शहरी विकास विभाग से लापता होने की जांच की उपेक्षा करने के लिए सी बी आई को फटकार लगाई है। उसने सी बी आई को निर्देश दिया है कि वह इस बारे में एक और प्रगति रिपोर्ट अगले महीने की २२ तारीख तक दाखिल करे। न्यायालय ने इमारत में बिजली और पानी आपूर्ति बहाल करने की, आदर्श सोसायटी के सदस्य-सेवारत ब्रिगेडियर ए सी चोपड़ा की मांग का आवेदन भी खारिज कर दिया है।

—–

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए पांचवें चरण का प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। इस चरण में पश्चिमी मेदिनीपुर, बांकुड़ा, पुरूलिया और वर्धमान जिलों की ३८ सीटों के लिए शनिवार को वोट डाले जायेंगे। प्रमुख राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं ने इस चरण में भी जोरदार प्रचार किया। लगभग ७४ लाख मतदाता १९३ उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे। निर्वाचन आयोग ने विशेष प्रेक्षक नियुक्त किए हैं। श्री देवाशीष च्रकवर्ती ने आज पश्चिमी मेदिनीपुर जिले में हालात का जायजा लिया। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल-सी आर पी एफ के महानिदेशक विजय कुमार ने भी सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।

—–

बिहार में पंचायत चुनाव के छठे चरण में कल ५८ प्रखंडों में नौ सौ छह ग्राम पंचायतों में वोट डाले जाएंगे। इनमें से ग्यारह नक्सल प्रभावित है। आकाशवाणी के पटना संवाददाता ने खबर दी है कि लगभग इक्यावन लाख बयालिस हजार मतदाता इक्यानवे हजार तीन सौ से ज्यादा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। लगभग बारह हजार सात सौ मतदान केन्द्र बनाये गये है। राज्य चुनाव आयोग ने सरकार को असामाजिक तत्वों को तत्काल गिरफ्तार करने, उनके खिलाफ आरोप पत्र दाखिल करने और फास्ट ट्रेक कोर्ट में मुकदमा चलाने का निर्देश दिया है।

—–

लगभग एक दशक में पहली बार लगातार नौ सत्रों से बम्बई शेयर बाजार में गिरावट जारी है। ब्याज दर में बढ़ोतरी से कोरपोरेट जगत की आय घटने की आशंका में निवेशकों ने आज भी जमकर बिकवाली की। हमारे संवाददाता मनोज पाठक ने बताया है कि पिछले नौ सत्रों में सेंसेक्स लगभग एक हजार ४०० अंक लुढ़क चुका है।

कट-मनोज पाठक ३६ सै०
मुंबई शेयर बाजार सेंसेक्स २५९ अंक घाटे के साथ १८ हजार २११ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी ७७ अंक घटकर पांच हजार ४६० पर आ गया।एक डॉलर की तुलना में रुपया २९ पैसे कमजोर होकर ४४ रुपया ७६ पैसे पर आ गया। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना ३१० रूपये घटकर २२ हजार ३४५ रूपये प्रति दस ग्राम जबकि चांदी चार हजार चार सौ रूपये कम होकर ५९ हजार २०० रूपये प्रति किलोग्राम पर फिसल गई। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत ६४ सेंट कम होकर १०८ डॉलर साठ सेंट प्रति बैरल पर आ गई।

—–

भारत और बंगलादेश सीमा विवाद सुलझाने के लिए सीमा क्षेत्रों के सर्वेक्षण में जुटे हैं। उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी के ढाका पहुंचने के बाद संवाददाताओं से भारत के उच्चायुक्त राजीत मित्र ने कहा कि अब इस विवाद को सुलझाने के मामले में नई तेजी आ रही है।
उन्होंने कहा कि दोनों देश तीस्ता नदी के पानी में हिस्सेदारी का संतोषजनक समाधान निकालने के लिए भी काम कर रहे हैं।
पूर्वी बंगलादेश को त्रिपुरा से जोड़ने के लिए रेल नेटवर्क स्थापित करने के उपाय भी किए जा रहे है। श्री मित्र ने बताया कि अखुआड़ा से अगरतला तक प्रस्तावित रेल मार्ग के अलावा सबरूम से रामगढ़ के बीच पटरी बिछाने की भी योजना है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस रेलमार्ग के लिए दोनों देशों ने फेनी नदी पर पुल बनाने का भी फैसला किया है।

कट-सुदीप बैनर्जी ३८ सै०

बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की पिछले साल की नई दिल्ली यात्रा के बाद से ही ढाका और न्यू दिल्ली आपस में सीमा विवाद और तीस्ता के पानी के बटवारे के मामले जैसे उलझे हुए मामलों को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। दोनों मुल्क अब एक दूसरे के साथ आर्थिक सम्बन्धों में जोर दे रहे हैं। गुरूदेव रवीन्द्र नाथ टैगोर की १५०वीं जयंती इस उत्सव को मनाने के अलावा उपराष्ट्रपति श्री हामिद अंसारी के ढाका दौरा भारत और बंगलादेश को एक नया मौका प्रदान कर रही है कि वो आपस में अपने संबंधों को और मजबूत करे। ढाका से सैंथल राजेन्द्र के साथ आकाशवाणी समाचार के लिए मैं सुदीप बैनर्जी।

—–

सायना नेहवाल मलेशिया ओपन ग्रां प्री बैडमिटन के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। आज दूसरे दौर में शीर्ष वरीयता प्राप्त सायना ने जापान की आयाने कुरिहारा को लगातार सैटों में २१-१४, २१-१७ से पराजित किया। क्वार्टर फाइनल में सायना का मुकाबला चीन की वांग लीन से होगा। वांग लीन ने उलटफेर करते हुए छठी वरीयता प्राप्त जापान की इरिको हिरोस को हराया था।

—–

अजलन शाह कप हॉकी प्रतियोगिता में भारतीय टीम कोरिया से दो के मुकाबले तीन गोल से हार गई है। भारत के लिये दिवाकर राम ने २०वें मिनट में और दानिश ने २७वें मिनट में गोल दागे।

कट-लवलीन (४० सें०)

अर्जुन हल्लपा की अगुवाई में दो गोल से बढत बनाने के बावजूद भारतीय टीम ने कई सीनियर खिलाड़ियों के बिना युवा ब्रिगेड के साथ टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन दूसरे हाफ में कोरियाई रफ्तार और दम खम का सामना नहीं कर सकी। अगले साल फरवरी में होने वाले लंदन ओलंपिक २०१२ क्वालीफायर की तैयारी के लिये महत्वपूर्ण माने जा रहे, इस टूर्नामेंट में ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह, मिडफील्डर सरदारा सिंह, पूर्व कप्तान राजपाल सिंह और फारवर्ड तुषार खांडेकर जैसे भारत के कई सीनियर खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं। ३१वें मिनट में पैलन्टीकॉनर्र विशेषज्ञ धनन्जय महाडिक के चोट के कारण बाहर होने का खमियाजा भी टीम को भुगतना पड़ा। लेकिन तारीफ करनी होगी गोलकीपर एड्रियन डिसूजा की, जिन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए कई गोल बचाये।
कल भारत का मुकाबला ब्रिटेन से होगा, जबकि पाकिस्तान का मुकाबला कोरिया से होगा।

—–
आई. पी. एल. ट्वेंटी-२० क्रिकेट टूर्नामेंट में हैदराबाद में डेक्कन चार्जर्स के साथ मैच में डेल्ही डेयर डेविल्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है। ताजा समाचार मिलने तक डेक्कन ने १३वें ओवर में ३ विकेट पर नवासी रन बना लिए है।
इससे पहले कोच्चि टस्कर्स ने कोलकाता नाईट राइडर्स को १७ रन से हरा दिया।
टूर्नामेंट में कल एकमात्र मैच में बेंगलौर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से होगा।


THE HEADLINES
  • Government to continue talks with striking Air India Pilots tomorrow to sort out unresolved issues to end the 9-day-long stir.
  • State funeral for Arunachal Pradesh Chief Minister Dorjee Khandu at Tawang tomorrow; Prime Minister and  Congress President to go to Itanagar to pay their last respects.
  • Supreme Court seeks independent overview of SIT report on killing of former Congress MP Ehsan Jafri during Gujarat riots.
  • Sensex registers longest losing streak in almost a decade; Drops 259 points to 18,211.
  • Ace Indian shuttler Saina Nehwal enters the quarter finals of the Malaysian Open Grand Prix Badminton tournament.
  • South Korea beat India in their opening match in Sultan Azlan Shah Hockey tournament in Malaysia.
<><><>
                The Government will continue talks with striking Air India Pilots tomorrow to sort out the unresolved issues in a bid to end the 9-day-long stir. They held two rounds of talks today after  government invited the agitating pilots for discussions yesterday. It constituted a two member committee headed by the joint secretary in the Civil Aviation Ministry Prashant Shukul to hold the talks with the representatives of the Indian Commercial Pilots Association spearheading the agitation. Both the government and the  pilots maintain that parleys are moving in the right direction and expressed hope  that a resolution to the agitation may emerge soon. An Air India spokesman said that the national carrier has opened bookings for Metro sectors from today.  Bookings for other domestic sectors will continue to be suspended till Sunday.  Air India services continued to remain crippled  today with the airline managing to operate only 10 per cent of its services which is about 40 of its daily 320 flights. The national Air Line, which has sacked seven pilots and suspended six others, is suffering an estimated operational loss of  26 crore rupees per day on account of the stir. Delhi High Court on Tuesday slapped contempt notices on nine office bearers of the de-recognized ICPA for disobeying its order to call off the strike. It would take up the matter again on 25 of this month.  Apart from meeting their demands, the pilots are seeking revocation of sackings, suspensions and transfers during the strike period.
 <><><>
                  Arunachal Pradesh Chief Minister Dorjee Khandu who died in a chopper crash near Tawang will be given a state funeral. His last rites will be performed at his native place Tawang tomorrow. A Home Ministry statement in New Delhi said, all Central government offices in the state will remain closed tomorrow. The Prime Minister and the Congress President will go to Itanagar to pay their last respects to the 56-year-old Arunachal leader. The Arunachal government has announced a seven days state mourning beginning today as a mark of respect to Dorjee Khandu. The Assam Government has declared a three-day State mourning and Rajasthan government a two day state mourning in the honor of Dorjee Khandu. The mortal remains of Dorjee Khandu was brought to Itanagar from the crash site in an IAF helicopter this afternoon. Our Itanagar correspondent reports the body is now kept at the Chief Minister’s Bungalow and will be flown to Tawang tomorrow:
                 As the demise of the Chief Minister has been confirmed, the focus is now on who his successor will be. Since this evening, the Union Ministers and state legislators have been holding closed door meetings. Official sources said the new Chief Minister might be decided this late evening itself and swearing in held subsequently. This is Sonikumar Konjengbam for AIR News Itanagar.
<><><>
                The Supreme Court today sought an independent overview of the evidence recorded by the SIT into the alleged role of Gujarat Chief Minister Narender Modi and others in the killing of former Congress MP Ehsan Jafri in Ahmedabad during the 2002 riots. A special bench comprising justices D K Jain, P Sathasivam and Aftab Alam asked senior advocate Raju Ramachandran, who is assisting it as an amicus curaie in the riot cases, to analyze the report, comments and statements of the witnesses and, if needed, interact with them to give an objective assessment of the evidence. It said if the amicus curaie, on examining them, comes to the conclusion about the culpability of any person in the case he would be at liberty to mention the names in the report which has to be filed within eight weeks.
 <><><>
                 The Apex Court today expressed displeasure over the tardy pace of the probe by the Income Tax department into the tax evasion cases linked to 2G spectrum case, saying it wanted results. A bench of justices G S Singhvi and A K Ganguly directed the department to file a detailed report on action taken by it during the last three years when it got a complaint in this regard and began tapping corporate lobbyist Niira Radia’s telephone. The IT department, however, defended its ongoing probe saying that the investigation has entered the fifth layer and the approach towards the case has not been tardy. The court, however, was not satisfied and said, it was not concerned about layers but results. The bench allowed the IT department to approach the special judge, trying the 2G case, to interrogate company officials who are in judicial custody for their alleged role in the scam.
<><><>
                 The Bombay High Court today deferred the hearing in the Adarsh Housing Society scam till next month. However, the division bench of Justices Ranjana Desai and R G Ketkar directed the CBI to record the statements of suspects regardless of their status. Hearing a petition in this regard, the court asked the CBI to conduct an independent probe and not shy away from questioning Shushil Kumar Shinde and Ashok Chavan, if they think it is necessary. Meanwhile, the court rapped the CBI for neglecting the probe into the files related to Adarsh that have gone missing from the Urban Development Department.
 <><><>
                 In a setback to the Mayawati government in Uttar Pradesh, the Allahabad High Court today struck down its controversial decision to hold partyless civic polls in the state. The order, which comes barely a few months ahead of local bodies’ polls, was passed by a division bench on a PIL filed by People’s Union for Civil Liberties. The petition challenged the state government’s decision, published in the official gazette as ultra vires of the constitution.                                                     
 <><><>
                The campaigning for fifth phase of assembly elections in West Bengal came to an end this evening. Polling for this phase will take place in 38 seats covering parts of West Midnapur, Bankura, Purulia and Burdwan districts on Saturday. Prominent leaders of all major political parties criss-crossed the region throughout the day as  a last ditch efforts to woo the voters. Over 74 lakhs 700 electorates will decide the political fate of 193 candidates. More than 9400 polling booths have been set up in four districts.
 <><><>
                             Falling for the ninth straight session–its longest losing streak in almost a decade–the Sensex at the Bombay Stock Exchange closed with another big loss of 259 points, or 1.4 percent, at 18,211, today. The market fell on sustained selling by investors, on concerns that high interest rates will dent corporate earnings, and on weak global Bourses. The Sensex has now lost almost 1,400 points in the last nine sessions. The Nifty shed 77 points, or 1.4 percent, to 5,460. The rupee depreciated 29 paise, to 44.76 against the dollar. Gold dropped 310 rupees, to 22,345 rupees per ten grams, in Delhi. Silver tumbled 4,400 rupees, to 59,200 rupees per kilo. And US crude oil futures fell 64 cents, to 108.60 dollars a barrel, while Brent crude dipped below 121 dollars a barrel. Pradeep Kumar, AIR News)
 <><><>
                 India and Bangladesh are currently engaged in the process of conducting ground level surveys in the border areas in a bid to resolve outstanding border issues. Addressing a press conference after the arrival of Vice President Hamid Ansari in Dhaka today, Indian High Commissioner to Bangladesh Mr.Rajeet Mitter said that there is a new urgency to resolve the border issues and the surveys are being done to ascertain the problems on the ground.
                 Mr. Mitter said that the two sides are also working towards reaching a satisfactory water sharing agreement of the Teesta river and technical level issues are being sorted out.
 <><><>
                 India has tightened security at its missions and other establishments in Afghanistan after the killing of founder of Al Qaeda Osama Bin Ladin. Official sources said that  security has been tightened in view of a heightened threat  from Taliban and other terror groups. Intelligence inputs suggested that apart from its missions, other reconstruction projects being carried out by Indians could be targeted by terrorists based in Pakistan like Lashkhar-e-Taiba. New Delhi has also requested Kabul to deploy adequate Afghan security personnel in the Indian  missions as well as other assets.
 <><><>
                 In Iraq, a suicide bomb attack killed at least 25 people and injured more than 75 today. The bomber drove a car laden with explosives into a police headquarters in Hilla, a city south of Baghdad. Our West Asia correspondent has filed this report:
 
                It was the second major attack in Iraq since US commandos killed al-Qaeda leader Osama bin Laden in Pakistan. Nobody has claimed responsibility for today’s attack, which was targeted to kill police trainees, but many people were quick to blame local branch of al-Qaeda. Iraqi security forces have been on high alert since the killing of Bin Laden as Al-Qaeda operatives in Iraq vowed revenge for bin Laden’s death. Violence has fallen sharply in Iraq in recent years but insurgents are still able to launch bombings and other attacks while US forces are due to leave the country by the end of this year.DHINDERA OJHA FOR AIR NEWS.
 <><><>
                 IN SPORTS NEWS: India‘s Saina Nehwal has stormed into the quarterfinals of the Malaysian Open Grand Prix Gold badminton tournament.  At Alor Setar today, top-seeded Saina registered a comprehensive victory over Ayane Kurihara of Japan.  Saina, the only Indian left in the fray, comfortably got the better of her Japanese opponent in straight games 21-14, 21-17.    
                 The ace Indian shuttler will now take on Chinese qualifier Wang Lin, who upset another Japanese, seeded-sixth Eriko Hirose,  21-11, 21-15.
 <><><>
                 Sania Mirza and her Russian partner Elena Vesnina have stormed into the quarter-finals of the women’s doubles in the Madrid Open tennis tournament.  In the second round of the thirtyfive lakh euro event in Madrid, the duo beat the Russian-Australian combination of Nadia Petrova and Anastasia Rodionova in straight sets  6-3, 7-5.     
                 Sania and Elena  now have a tough job at hand as they face second seeds Kveta Peschke of Czech Republic and Katarina Serbotnik of Slovania in the last-eight round.   

                                <><><>  

                 In the Sultan Azlan Shah Hockey tournament at Ipoh, Malaysia today,  India lost to South Korea 2-3 in their opening match.   At half-time, India were leading two-One. Earlier, in the first fixture of the day, Asian Games champions Pakistan recorded a facile 4-2 victory over New Zealand. In today’s third encounter, Britain are slated to meet hosts Malaysia.                                   
<><><>
                 In the IPL match at Kochi today, Kochi Tuskers Kerala produced a clinical bowling display to beat Kolkata Knight Riders by 17 runs. Put in to bat, Kochi  scored 156 for five in their 20 overs with Man of the match Brad Hodge remaining not out on 35. The Kochi team then restricted Knight Riders to 139 for seven in the allotted overs. In the other IPL match, now under way in Hyderabad, Deccan Chargers were 132 for 3 in 15.4 overs against Delhi Daredevils, a short while ago. 

<><><>

                  External Affairs Minister S M Krishna today unveiled the bust of Gurudev Rabindranath Tagore in Singapore to commemorate the 150 birth anniversary of the great poet, thinker, philosopher and educationist. Speaking at Singapore‘s Institute of Southeast Asian Studies, Krishna recalled Tagore’s objective and motive for travelling to the Southeast Asian countries in 1927.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: