>समाचार News (2) 05.05.2011

5 मई

>

मुख्य समाचार :
  • अरूणाचल प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री दोरजी खांडू के निधन पर सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा । राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक व्यक्त किया।
  • उच्चतम न्यायालय , टू जी स्पेक्ट्रम आवंटन से जुड़े कर चोरी के मामलों की आयकर विभाग की धीमी जांच से नाराज।
  • सरकार और एयरइंडिया के हड़ताली पायलटों के बीच आज दूसरे दौर की बातचीत। एयरइंडिया की घरेलू उड़ानें आज भी प्रभावित।
  • भारत की मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए वैश्विक प्रयासों की अपील।
  • खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति २३ अप्रैल को समाप्त सप्ताह में गिरकर ८ दशमलव पांच-तीन प्रतिशत हुई।
  • सेन्सेक्स में दोपहर बाद के कारोबार में २०० अंकों से अधिक की गिरावट।
——–

 गृहमंत्री पी. चिदम्बरम ने नई दिल्ली मे पत्रकारों से कहा कि उन्हें बड़े दुख और खेद के साथ पुष्टि करनी पड़ रही है कि हैलीकॉप्टर दुर्घटना में अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री का निधन हो गया है।

मुख्यमंत्री और हैलिकॉप्टर में सवार महिला के शव आज तड़के गांव वाले दो टीमों में लुगाथांग लाए। दिवंगत नेता के पार्थिव शरीर की पहचान लुगाथांग में अधिकारियों के अलावा उनके परिवार के सदस्यों ने भी कर ली है, जिन्हें लुगाथांग ले जाया गया था।
 श्री चिदम्बरम ने बताया है कि अरूणालय प्रदेश के राज्यपाल से मुख्यमंत्री दोरजी खांडू के निधन के बाद आवश्यक कदम उठाने को कहा गया है।

——–

 स्वर्गीय खांडू का पार्थिव शरीर आज तीसरे पहर भारतीय वायुसेना के हैलीकॉप्टर से ईटानगर ले जाया गया। आज सुबह तवांग में लुगुतांग के निकट दुर्घटनास्थल से सभी पांच शव निकालने के बाद श्री दोरजी का पार्थिव शरीर ईटानगर ले जाया गया है। बाकी चार शव तवांग में ही रखे गए हैं।
 राज्य सरकार ने आज से सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। आज सरकारी अवकाश रखा गया है। स्वर्गीय दोरजी खांडू का पार्थिव शरीर आज मुख्यमंत्री निवास पर रखा जायेगा और उसे कल उनके गृह नगर तवांग ले जाया जायेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि स्वर्गीय दोरजी खांडू का अन्तिम संस्कार पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ किया जायेगा।

 ईटानगर हैलीपैण्ड से लेकर मुख्यमंत्री आवास तक मुख्यमंत्री के पार्थिव शरीर को खुली कार में ले जाया जा रहा है। जहां राजधानी के लोग उन्हें नम आंखों से श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। इससे पहले हैलीपैण्ड पर राज्यपाल जे.ज. सिंह ने दिवंगम मुख्यमंत्री को श्रद्धांजलि अपिर्ततकी। दिवंगत मुख्यमंत्री के पार्थिव शरीर के इंतजार में आज सुबह से ही हजारों की तादात में पार्टी नेता, कार्यकर्ता, अधिकारी और आम लोगों का हूजुम मौजूद था। सोनी कुमार के साथ मैं मुरारी गुप्ता आकाशवाणी समाचार ईटानगर।

——–

 राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल और उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने श्री दोरजी खांडू के निधन पर शोक व्यक्त किया है। अपने शोक संदेश में राष्ट्रपति ने कहा है कि श्री खांडू ने सार्वजनिक मामलों में सक्रिय होकर भूमिका निभाई और वे लोगों की नब्ज बहुत अच्छी तरह से समझते थे। उपराष्ट्रपति ने कहा कि श्री खांडू ये मानते थे कि समाज का वास्तविक कल्याण केवल भौतिक विकास से ही नहीं होता, बल्कि मानवीय विकास भी बहुत जरूरी है।
 प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने शोक संदेश में स्वर्गीय दोरजी खांडू को राज्य के हित में अथक प्रयास करने वाला अनुभवी राजनेता बताया है। उनकी पत्नी को भेजे शोक संदेश में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि श्री खांडू ने अरूणाचल प्रदेश के विकास के लिए बहुत मेहनत की और अप्रैल २००७ में प्रदेश का पांचवां मुख्यमंत्री नियुक्त होने के बाद से उल्लेखनीय सेवा की।
 केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भी अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के असामयिक और दुखद निधन पर शोक व्यक्त किया है। आज नई दिल्ली में मंत्रिमंडल की आपात बैठक में पारित प्रस्ताव में मंत्रिमंडल ने स्वर्गीय दोरजी खांडू की सेवाओं को याद किया। प्रस्ताव में कहा गया है कि अनेक नये प्रयासों के जरिये श्री खांडू ने केन्द्र और राज्य स्तरीय योजनाओं के बीच तालमेल रखने में मदद की। प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि प्रधानमंत्री के पैकेज और अरूणाचल प्रदेश में राजमार्गो के निर्माण की योजनाओं पर तेजी से अमल के लिए उनके प्रयासों से योजनाओं को समय पर पूरा कराने में बहुत मदद मिली। उनके निधन से देश में एक प्रबुद्ध नेता, कुशल प्रशासक और दयालु इंसान खो दिया है।
 कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस कार्य समिति की आपात बैठक में भी स्वर्गीय दोरजी खांडू के निधन पर शोक व्यक्त किया गया। पार्टी प्रवक्ता जनार्दन द्विवेदी ने उन्हें एक पूर्व सैनिक और जननेता बताते हुए कहा कि श्री खांडू अरूणाचल प्रदेश की जनता के लिए जिये और उन्हीं के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर गये।

——–

 उच्चतम न्यायालय ने टू-जी स्पैक्ट्रम घोटाले से जुड़े टैक्स चोरी के मामले में आयकर विभाग की जांच में धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की है। न्यायालय चाहता है कि जांच के परिणाम सामने आने चाहिये। न्यायमूति जी.एस. सिंघवी और न्यायमूर्ति ए.के. गांगुली की पीठ ने विभाग को विस्तृत रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। पीठ जानना चाहती है कि इस मामले में शिकायत मिलने और कॉरपोरेट लॉबीस्ट नीरा राडिया की टेलिफोन पर बातचीत को टैप करने की कार्रवाई शुरू करने के बाद पिछले तीन वर्ष में विभाग ने क्या कार्रवाई की। दूसरी ओर आयकर विभाग ने अपनी मौजूदा कार्रवाई को यह कहते हुए उचित बताया कि जांच पड़ताल का काम पांचवे चरण में पहुंच गया है और इस मामले में ढील नहीं बरती गई है, लेकिन न्यायालय इस बात से संतुष्ट नही था। उसका कहना था कि उसे इससे कोई मतलब नही कि जांच किस चरण में पहुंची है, बल्कि वह परिणाम चाहता है। पीठ ने घोटाले में कथित भूमिका के लिए न्यायिक हिरासत में रखे गये कंपनी अधिकारियों से पूछताछ के लिए आयकर विभाग को टू-जी मामले की सुनवाई कर रहे विशेष न्यायाधीश से सम्पर्क करने की अनुमति दे दी।
 न्यायालय ने याचिकाकर्ताओं और अन्य को आश्वासन दिया कि घोटाले में शामिल सभी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, चाहें वे जितने भी पैसे वाले हों, उनकी कोई भी हैसियत हो और उनके पास चाहें जितनी ताकत हो। इस बीच सीबीआई ने कहा कि गर्मियों की छुट्टी के बाद वह टू-जी घोटाले में जांच की ताज+ा स्थिति संबंधी नई रिपोर्ट पेश करेगी। सभी पक्षों को सुनने के बाद न्यायालय ने कहा कि अगली सुनवाई इस महीने की १३ तारीख को होगी।

——–

 एयर इंडिया के हड़ताली पायलटों और सरकार के बीच वार्ता का दूसरा दौर चल रहा है। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने आज सुबह आकाशवाणी को बताया कि वार्ता में कुछ प्रगति हुई है और कई मुद्दे उठे हैं। प्रवक्ता के अनुसार आज महानगरों के लिए उड़ानों की बुकिंग भी शुरू हो गई है लेकिन अन्य घरेलू मार्गों पर बुकिंग शनिवार तक स्थगित रहेगी। कल रात भारतीय वाणिज्यिक पायलट संघ के महासचिव ने पत्रकारों से कहा कि वार्ता सही दिशा में आगे बढ़ रही है। पायलट संध मांग कर रहा है कि इंडियन एयर लाइन्स और एयर इंडिया के विलय से पहले एयर इंडिया के पायलटों को जितना वेतन मिलता था उसके समान वेतन दिया जाए और कथित कुप्रबंध, भ्रष्टाचार और मुनाफे वाले रास्तों पर से उड़ाने बंद करने की सीबीआई से जांच कराई जाए।
 एयर इंडिया ने कल भी सिर्फ दस प्रतिशत ही घरेलू उड़ाने भरीं। इनमें मुम्बई और दिल्ली से दस-दस उड़ानें शामिल हैं।

——–

 दिल्ली पुलिस ने आज एक निजी एयरलाइंस के दो पायलटों को गिरफ्तार कर लिया। इन पर जाली मार्कशीट के आधार पर कॉमर्शियल लाइसेंस प्राप्त करने का आरोप है। पुलिस की अपराध शाखा के उपायुक्त अशोक चांद ने बताया कि गिरफ्तार पायलट हैं-कैप्टन परम प्रकाश और कैप्टन अनिरबन सानिग्रही। कथित रूप से जाली मार्कशीट जमा करके कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस या विमान परिवहन लाइसेंस हासिल करने के आरोप में पुलिस अब तक नौ पायलटों को हिरासत में ले चुकी है। ऐसे मामलों में दिल्ली और जयपुर में ७ मार्च के बाद से कुल मिलाकर १७ लोगों की गिरफ्तारियां हुई है। गिरफ्तार लोगों में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के तीन अधिकारी भी शामिल हैं।

——-

 सरकार ने प्राथमिक शिक्षा और साक्षरता के बारे में एक कार्यदल गठित किया है। ये कार्यदल निरक्षरता को तेजी से समाप्त करने के उपाय सुझाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार इसकी सिफारिशों के आधार पर १२वीं पंचवर्षीय योजना अवधि के तहत इस क्षेत्र से संबधित कार्यक्रम तय किये जायेगे। यह कार्यदल स्कूल में पढ़ाई के औसत वर्षो और कक्षा आठ तक स्तरीय शिक्षा प्रदान करने के सिलसिले में मध्यम अवधि के लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए विस्तृत योजना और नीतियां तैयार करेगा। हमारे संवाददाता ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि इस कार्यदल द्वारा सर्वशिक्षा अभियान को बेहतर ढंग से लागू करने के उपायों के भी सुझाव देने की आशा है।

——

 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए प्रचार आज शाम समाप्त हो जाएगा। इस चरण में बर्धमान जि+ले के कुछ हिस्सों के अलावा पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुड़ा, और पुरूलिया जि+लों के ३८ निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। ७४ हजार से अधिक मतदाता एक सौ ९३ उम्मीदवारों के  भाग्य का फैसला करेंगे। हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि पश्चिम मेदिनीपुर का सबंग निर्वाचन क्षेत्र इस बार विशेष रूप से चर्चित है।
 
 १९७७ में सबांग विधानसभा सीट अस्तित्व में आई। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉक्टर मानस भुईया इस विधानसभा क्षेत्र से दुबारा चुनाव लड़ रहे हैं। १९८२ से वे इस सीट से तीन बार निर्वाचित हुए हैं, लेकिन १९९६ और २००१ में वाम मोर्चे ने यह सीट कांग्रेस से छीन ली थी। यहां से छह प्रतिनिधि चुनाव मैदान में हैं, जिनमें सत्तारूढ़ सी पी आई एम, भाजपा और बासपा के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। लेकिन जानकारों का मानना है कि मुख्य मुकाबला कांग्रेस और सी पी आई एम के प्रतिनिधि श्री रामपदा साहू के बीच है। इस बार तृणमूल कांग्रेस की सहयोगी एस यू सी आई के प्रतिनिधि की मौजूदगी से इस क्षेत्र में चुनाव परिदृश्य में एक अलग मोड़ आ गया है। प्रतिवर्ष की बाढ़, कलेगाई, कल्पेश्वरी और बघाई नदियों से की गाद और क्षेत्रीय विकास सबांग में इस समय मुख्य चुनावी मुद्दे हैं। इस विधानसभा क्षेत्र में ९९ हजार महिलाओं सहित दो लाख छह हजार मतदाता हैं। यहां कुल २७३ मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में जब पूरे राज्य में राजनीतिक परिवर्तन की लहर जोरों पर थी, तब भी वाम मोर्चे ने सबांग विधानसभा सीट पर छह हजार वोट से जीत दर्ज की थी। कोलकाता से अरिजीत चक्रवर्ती की रिपोर्ट के साथ मैं मनीषा व्यास आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

——

 बिहार में पंचायत चुनाव के छठे चरण में कल ५८ प्रखंडों में नौ सौ छह ग्राम पंचायतों में वोट डाले जाएंगे। इनमें से ग्यारह नक्सल प्रभावित है। आकाशवाणी के पटना संवाददाता ने खबर दी है कि लगभग इक्यावन लाख बयालिस हजार मतदाता इक्यानवे हजार तीन सौ से ज्यादा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। लगभग बारह हजार सात सौ मतदान केन्द्र बनाये गये है। राज्य चुनाव आयोग ने सरकार को असामाजिक तत्वों को तत्काल गिरफ्तार करने, उनके खिलाफ आरोप पत्र दाखिल करने और फास्ट ट्रेक कोर्ट में मुकदमा चलाने का निर्देश दिया है।

 ——

 भारत ने मुद्रास्फीति पर नियंत्रण के लिए विश्व स्तर पर सामूहिक प्रयास की आवश्यकता पर जोर दिया है। वित्तमंत्री प्रणव मुखर्जी ने हनोई में एशियाई विकास बैंक की वार्षिक बैठक में आज चेतावनी दी कि दुनिया में खाद्य पदार्थों और ईधन की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला लंबे समय तक जारी रह सकता है। उनका कहना था कि हाल में इन दामों में उतार चढ़ाव से मुद्रास्फीति के प्रबंध में नई चुनौतियां पैदा हुई हैं और इसके लिए विश्व स्तर पर समन्वित प्रयास करना जरूरी है। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत खाद्य मुद्रास्फीति की ऊंची दर पर काबू करने की कोशिश कर रहा है और भारतीय रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए आर्थिक वृद्धि की कीमत पर मौद्रिक नीति को सख्त किया है। श्री प्रणव मुखर्जी ने कहा कि मुद्रास्फीति का एक बहुत बड़ा कारण दुनिया में वित्तीय और मौद्रिक प्रबंध में अंसतुलन और कमियां हैं।
 पूंजी के प्रवाह के बारे में श्री मुखर्जी ने बताया कि २००९-१० में भारत में पूंजी की आमद में लगातार सुधार हुआ और मजबूत आर्थिक संकेतकों के कारण २०१०-११ में भी यह सिलसिला जारी रहा।
 इससे पहले, एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष हारूहिको कुरोदा ने बैठक का उद्घाटन करते हुए कहा कि अगर एशिया को दुनिया में अधिक संतुलित और समतावादी आर्थिक वृद्धि की अगवाई करनी है तो सशक्त नेतृत्व और सुशासन का संकल्प जरूरी है। उनका कहना था कि एशिया में अनेक विकासशील देश, सुशासन के मामले में अब भी पिछड़े हैं और उन्हें यह रूख बदलना होगा ताकि वृद्धि का स्तर सुधर सके, गरीबों को सशक्त बनाया जा सके तथा संस्थाएं निष्पक्ष होकर काम कर सकें। श्री कुरोदा ने यह भी कहा कि विकासशील देशों के बीच अधिक सहयोग से एशिया में वृद्धि बढ़ेगी और दुनिया में स्थिरता लाने में मदद मिलेगी।

——

 देश में खाद्य मुद्रास्फीति की दर २३ अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह में गिरकर आठ दशमलव पांच-तीन प्रतिशत रह गई है। ऐसा दलहन के दामों में गिरावट आने से हुआ। इस सप्ताह में दालों के थोक मूल्य वार्षिक आधार पर सात दशमलव तीन-नौ प्रतिशत गिरे लेकिन बाकी सभी जिन्सांें के दाम बढ़े हैं। जनवरी २०१० से खाद्य मुद्रास्फीति की दर आठ प्रतिशत से ऊपर है। पिछले वर्ष के इसी सप्ताह में खाद्य मुद्रास्फीति की दर बीस दशमलव एक-नौ प्रतिशत थी।
 इस गिरावट से सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक को राहत मिली है। रिजर्व बैंक ने इसी सप्ताह अपनी मौद्रिक नीति में मूल्यवृद्धि का सामना करने पर विशेष रूप से जोर दिया था।

——-

 बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज ५१ अंक की बढ़त के साथ १८ हजार ५२० पर खुलने के बाद तेजी से आगे बढ़ता रहा और एक बार करीब सौ अंक उछल गया, लेकिन तीसरे पहर इसमें दो सौं से अधिक अंकों  की गिरावट आई । अब से कुछ देर पहले यह १९३ अंक गिरकर १८ हजार २७६ पर था। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी ६२ अंक की गिरावट के साथ ५ हजार ४७२ पर पहुंच गया।
 अंतरबैंक मुद्राबाजार में शुरूआती कारोबार में रूपया आठ पैसे कमजोर हुआ और एक डॉलर ४४ रूपये ५६ पैसे पर रहा।

——

 सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के बोर्डो में गैर-सरकारी निदेशकों की नियुक्ति में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ें वर्गो के उम्मीदवारों तथा महिलाओं को तरज+ीह देने की सलाह दी है। लोक उपक्रम विभाग ने यह सलाह विभिन्न मंत्रालयों को संसदीय समिति की सिफारिश पर जारी की  है।

——

 अमरीका ने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो दूसरे कुख्यात आतंकवादियों के सफाये के लिए पाकिस्तान में ओसामा बिन लादेन को मारने जैसी विशेष कार्रवाई फिर की जायेगी। व्हाइट हाऊस के प्रैस सचिव जे० कार्नी ने वाशिंगटन में जोर देकर कहा कि ओसामा को मारने की कार्रवाई बहुत सफल रही और अगर पाकिस्तान अपने यहां छिपे आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करेगा तो अमरीका अपनी यह नीति जारी रखेगा। हालांकि पाकिस्तान कह चुका है कि ओसामा को मारने की अमरीकी कार्रवाई अनधिकृत और एकतरफा थी।
 श्री कार्नी का यह भी कहना था कि अगर ओसामा अमरीकी कमान्डो के सामने समर्पण कर देता तो उसे जिंदा पकड़ लिया जाता। उनका कहना था कि अमरीका की यह कार्रवाई पूरी तरह युद्ध के नियमों के अनुसार थी।

——-

 भारत, ओसामा को मारने की कार्रवाई के बारे में अमरीका से सूचना ले रहा है। उच्चस्तरीय सूत्रों के अनुसार ऐबटाबाद में अमरीकी कार्रवाई की सफलता के बारे में राष्ट्रपति बराक ओबामा की औपचारिक घोषणा से पहले ही भारत को इसकी जानकारी मिल गई थी और भारत अभी समूची कार्रवाई का ब्यौरा जानना चाहता है।
 पाकिस्तान की क्षेत्रीय प्रभुसत्ता के उल्लंघन की चर्चाओं के सन्दर्भ में सूत्रों ने कहा कि भारत इसे साधारण मामला नहीं मानता। आतंकवाद से युद्ध चल रहा है और युद्ध की स्थिति में कुछ खास शर्तें लागू होती हैं।
 अमरीका, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच त्रिपक्षीय बैठक के बारे में पूछे जाने पर सूत्रों ने बताया कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए अमरीका के विशेष दूत मार्क ग्रॉसमैन ने पिछले सप्ताह भारत यात्रा के दौरान इस बैठक के बारे में जानकारी दी थी जिसमें अन्य बातों के अलावा अफगानिस्तान में सुलह सफाई की प्रक्रिया पर भी चर्चा हुई थी।

——

 संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने हाल के दिनों में सीरिया में प्रदर्शनों के दौरान हत्याओं की स्वतंत्र जांच की मांग की है। आज दुबई में प्रसार भारती को प्राप्त संयुक्त राष्ट्र के बयान के अनुसार उन्होंने शांतिपूर्ण प्रदर्शनों में भाग ले रहे लोगों को बड़े पैमाने पर गिरफ्तारी और हिंसा  रोकने की अपनी मांग को भी दोहराया है।
 हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री बान की मून ने सीरिया के राष्ट्रपति असद से प्रभावित इलाकों में आवश्यकताओं का जायजा लेने के लिए संयुक्त राष्ट्र के दल को वहां जाने देने की अनुमति देने की अपील की है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव की अपील सीरिया में सरकार विरोधी सुरक्षा बलों की कार्रवाई के बीच आई है। इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने टेलीफोन पर सीरिया के राष्ट्रपति असद से कहा कि सीरिया के लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान किया जाना चाहिए। सीरिया का दक्षिणी शहर जारा प्रदर्शनों का केन्द्र बना हुआ है। जहां लोग व्यापक राजनीतिक सुधारों की मांग कर रहे हैं और इसी शहर हिंसा की सबसे ज्यादा खबरें आईं है। पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार समिति ने सीरिया में आरोपित मानवाधिकारिक नगरों और आरोपित के विरूद्ध हिंसा की जांच के लिए एक समिति की नियुक्त की है। देश में हिंसक वारदाताओं में अब तक बड़ी संख्या में लोगों की जाने गईं हैं। धीरेन्द्र ओझा आकाशवाणी समाचार

——

 नेपाल के प्रधानमंत्री झलनाथ खनाल ने कल चौथी बार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। उन्होंने काठमांडू में शीतल निवास में राष्ट्रपति रामबरन यादव की उपस्थिति में १४ मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। नये मंत्रियों में १० यूसीपीएन माओवादी के है, जिनमें छह मंत्री और चार राज्यमंत्री है। मधेसी जनाधिकार फोरम, सीपीएन(एमएल) और सीपीएन(युनाइटेड) के चार मंत्री है, जिनमें तीन मंत्री और एक राज्यमंत्री हैं।
 मधेसी जनाधिकार फोरम के अध्यक्ष को उपप्रधानमंत्री तथा विदेशमंत्री बनाया गया है।

——-

 उप राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी बांग्लादेश की दो दिन की यात्रा पर आज ढाका पहुंचे। हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री डॉक्टर दीपू मोनी ने उनका स्वागत किया और उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मोहम्मद हामिद अंसारी आज बंगलादेश के राष्ट्रपति जिल्लुर रहमान से भेंट करेंगे और वे प्रधानमंत्री शेख हसीना तथा विदेश मंत्री डॉक्टर दीपू मोनी के साथ आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। उपराष्ट्रपति बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के साथ कल गुरूदेव रविन्द्रनाथ टैगोर के १५०वी जयंती समारोह का उद्घाटन करेंगे।

—–

 दूरसंचार नियमन प्राधिकरण-ट्राई ने राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड योजना-एनबीपी को लागू करने के लिए एक स्वतंत्र नेशनल ऑपटिक फाइबर एजेंसी बनाने की सिफारिश की है। दूरसंचार मंत्रालय को दी गई अपनी रिपोर्ट में ट्राई ने यह बात कही है। उसने दूरसंचार विभाग से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है कि जहां कही भी पांच सौ से अधिक लोग रहते है, वहां ऑपटिक फाइबर नेटवर्क की व्यवस्था होनी चाहिये। इस समय सरकारी संगठन बीएसएनएल देश में ब्रॉडबैंड सेवा के विस्तार का काम देख रहा है। दूरसंचार विभाग ने सभी ग्राम पंचायतों तक ब्रॉडबैंड सुविधा पहुंचाने के प्रस्ताव के बारे में ट्राई से अपने विचार व्यक्त करने के लिए कहा था।

——-

 कर्नाटक सरकार राज्य में बड़े पैमाने पर सड़कों के निर्माण और मरम्मत के लिए योजना बना रही है जिस पर एक खरब तीस अरब रुपये की लागत आएगी। आज बंगलूरू में केबिनेट की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में कानून मंत्री सुरेश कुमार ने बताया कि पहले चरण में जि+ला और ताल्लुकों को जोड़ने वाली सड़कों पर काम शुरू होगा। उन्होंने बताया कि अगले दो वर्षो में १५ हजार किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जाएगी या मरम्मत की जाएगी।  

——-

 ओड़ीशा में, लगभग तीस माओवादियों के एक गिरोह ने आज सुबह मल्कानगिरी के पाड़िया प्रखंड के निलिगुड़ा में पंचायत भवन को बारूदी सुरंग से उड़ा दिया। पुलिस अधीक्षक ने बताया है कि जिस समय यह घटना हुई उस समय पंचायत भवन में कोई नहीं था। मल्कानगिरी जिले को माओवादियों का गढ़ माना जाता है।

——

 राज्य के सम्बलपुर-तितलागढ़ मार्ग पर आज सवेरे से रेल सेवायें फिर शुरू हो गई और वे सामान्य रूप से जारी हैं। शनिवार की रात को बोलांगीर जिले में तितलागढ़ स्टेशन से करीब सात किलोमीटर दूर सिकिर रेलवे स्टेशन के नजदीक कोरापुट-राउरकेला एक्सप्रेस की एक मालगाड़ी से टक्कर हो गई थी। इसकी वजह से रेलगाड़ियों के आने-जाने में बाधा पड़ी। रेलवे सूत्रों का कहना है कि दुर्घटनाग्रस्त डिब्बों के मलबे को रेल पटरियों से हटा दिया गया है।

——

 द्वीपों के बेहतरीन पर्यटक स्थलों के बारे में देश के अन्य राज्यों में जागरूकता बढ़ाने के लिए पहली बार होटल एसोसिएशन के छह सदस्यों का दल आज डेस्टिनेशन अंडमान रैली के अभियान पर रवाना हुआ। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अंडमान के खूबसूरत पर्यटक स्थलों की झांकी लिए यह दल सुबह जहाज से कोलकाता के लिए निकला।

कोलकाता से यह रैली पश्चिम बंगाल के अनेक हिस्सों, बिहार, झारखण्ड, उत्तरप्रदेश, राजस्थान और हरियाणा होते हुए करीब १८ सौ किलोमीटर का सफर तय करते हुए दिल्ली पहुंचेगी। रास्ते में दल के सदस्य वहां के टूर ऑपरेटर और  पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ साथ आम जनता को भी द्वीपों के पर्यटन के बारे में बताएंगे। यह रैली इस महीने की २६ तारीख को नई दिल्ली पहुंचेगी। आकाशवाणी समाचार के लिए ए. धनशेखरन के साथ मैं अशोक कुमार सिंह।

——-

 बांग्लादेश में उच्चतम न्यायालय ने नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मोहम्मद युनूस को ग्रामीण बैंक के प्रमुख के पद से हटाये जाने के बारे में अपना आदेश वापस लेने से इंकार कर दिया है। मोहम्मद युनूस की याचिका पर सुनवाई पूरी करने के बाद मुख्य न्यायाधीश ए.बी.एम. खैरूल हक की अध्यक्षता में सात सदस्यों की अपील पीठ ने यह फैसला सुनाया। मोहम्मद युनूस ने उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर करके अनुरोध किया था कि वह पांच अप्रैल का अपना आदेश वापस ले ले। पांच अप्रैल के आदेश में उच्चतम न्यायालय ने उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ श्री युनूस की याचिका को खारिज कर दिया था। उच्च न्यायालय ने श्री युनूस को हटाने के बैंक के निर्णय को उचित ठहराया था।

——-
 आईपीएल ट्वेंटी-ट्वेन्टी क्रिकेट टूर्नामेंट में आज कोच्चि में नेहरू स्टेडियम में कोच्चि टस्कर्स केरल का मुकाबला कोलकाता नाईट राईडर्स से होगा। आज के दूसरे मैच में हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में डेक्कन चार्जर्स और डेहली डेयर डेविल्स आमने सामने होगी।
THE HEADLINES
 
·        Prime Minister, Union Cabinet condole death of Arunachal Pradesh Chief Minister Dorjee Khandu; Arunachal government announces seven day state mourning.
·        Supreme Court expresses displeasure at the tardy pace of probe by Income Tax department into tax evasion cases linked to 2G spectrum allocation.
·        Second round of talks between government and striking Air India pilots being held today; Air India domestic  services continue to be crippled.
·        India calls for global efforts to control inflation.
·        Food inflation falls to 8.53 per cent for the week ended April 23.
·        Sensex slips in afternoon trade; Loses more than 200 points.
<<<>>>>
 
             The Union Cabinet today condoled the untimely and tragic death of Arunachal Pradesh Chief Minister Dorjee Khandu. In a resolution adopted at an emergency meeting of the Cabinet in New Delhi today, the Cabinet placed on record the services of the great son of the soil. The resolution said that through several new initiatives  Khandu helped establish synergy between the schemes of the State and the Central government.  It said, his pro-active steps for the expeditious implementation of the Prime Minister’s package and construction of trans-Arunachal highways, helped a great deal in timely completion of these projects.  The resolution also said that Dorjee, a strong votary of citizen centric administration introduced a third party monitoring system for ensuring transparency in developmental works.  It further said that in his passing away the nation has lost an eminent leader, an able administrator and a compassionate human being who was committed to all round development. 
              The Prime Minister Dr.  Manmohan Singh while condoling the death described him a veteran politician who worked tirelessly to promote the interests of the state. Dr. Singh in a
condolence message to the wife of Khandu said he worked  hard for the development of Arunachal Pradesh and served the state with distinction after being  appointed the 5th Chief Minister of Arunachal Pradesh in April 2007.
            In an emergency  session of Congress Working Committee presided over by party President Mrs. Sonia Gandhi, the death of Arunachal Chief Minister Dorjee Khandu was condoled.  Describing him as a war veteran and a people’s leader, the Party spokesperson Janardan Dwivedi said, Khandu lived and died for the people of Arunachal Pradesh. 
<<<<>>>
            The mortal remains of Arunachal Pradesh Chief Minister Dorjee Khandu arrived in Itanagar in an IAF helicopter this afternoon. After retrieval of all five bodies from the crash site near Lugutang in Tawang this morning, the late Chief Minister’s body was brought to Itanagar while the four remaining bodies have been kept at Tawang for autopsy. On arrival, Governor JJ Singh paid homage to Dorjee Khandu at the helipad. The wreckage of Dorjee Khandu’s missing chopper alongwith the bodies were located on Wednesday morning after an intense search for four days. Meanwhile, The Arunachal government has announced a seven days state mourning beginning today as a mark of respect to Dorjee Khandu. A state holiday has also been declared today. The state Government said funeral with full state honours will be accorded to the late Chief Minister. The body will be kept at the Chief Minister’s Bungalow today and will be flown to Khandu’s hometown Tawang tomorrow. A report from our Itanagar correspondent………….
<<<<<>>>
            The Assam Government also has declared a three-day State Mourning from today in view of the tragic death of the Chief Minister of Arunachal Pradesh Dorjee Khandu in a helicopter crash. The National Flag will be half-mast in all the Government offices and no Government-sponsored entertainment programme will be organized in the State during the period.
<<<<>>>>
            The Supreme Court today expressed displeasure over the tardy pace of the probe by the Income Tax department into the tax evasion cases linked to 2G spectrum case, saying it wanted results. A bench of justices G S Singhvi and A K Ganguly directed the department to file a detailed report on action taken by it during the last three years when it got a complaint in this regard and began tapping corporate lobbyist Niira Radia’s telephone. The IT department, however, defended its ongoing probe saying that the investigation has entered the fifth layer and the approach towards the case has not been tardy. The court, however, was not satisfied and said, it was not concerned about layers but results. The bench allowed the IT department to approach the special judge, trying the 2G case, to interrogate company officials who are in judicial custody for their alleged role in the scam.
<<<<>>>
        The court assured the petitioners, and others, that all the persons involved in the scam will be brought to justice irrespective of their wealth, position and power. Meanwhile, the CBI submitted that it will file fresh status report on the ongoing investigation in 2G scam after the summer vacation.
<<<>>>
            Campaigning for the 5th phase of Assembly elections in West Bengal has reached to its highest as it comes to an end this after noon. The 5th phase of poll will take place in 38 seats covering parts of West Medinipore,  Bankura , Purulia and Burdwan districts on Saturday. Over 74 lakhs electorate will decide the political fate of 193 candidates.  
            The Sabang Assembly constituency in West Medinipore district is one of the major attractions this time.   A constituency profile from our correspondent;
<<<<>>>>
 
            The second round of talks between the government and the striking Air India pilots have begun. An Air India spokesman said, some progress was made in the talks and many points have been covered.  He said, the national carrier has also opened bookings for Metro sectors from today.  Bookings for other domestic sectors will continue to be suspended till Sunday.  Earlier, the General Secretary of Indian commercial pilots association said after the meeting that finally the talks have begun and are moving forward in a positive direction.  The association is demanding pay parity with their counterparts working in Air India before the merger of the two airlines besides a CBI probe into the alleged mismanagement, corruption and withdrawal of flights from profitable routes.  The national airline operated yesterday over ten percent of its daily domestic flights. Our correspondent reports that the domestic Air India services continue to be crippled on the ninth day of the strike with passengers bearing the brunt.
<<<<>>>
            The Delhi police today arrested two pilots working with private airlines  for allegedly procuring commercial flying licences using forged marksheets. The total number of people arrested in such cases has gone up to 17. Deputy Commissioner of Police (Crime) Ashok Chand said the arrested pilots have been identified as Captain Param Prakash and Captain Anirban Sannigrahi.   With this, police have arrested a total of nine pilots for procuring commercial pilot licence or Air Transport Pilot Licence by allegedly submitting fake marksheets.
<<<>>>
            In Odisha, Maoists blew up a panchayat office building in Malkangiri district early today morning. About 30 rebels used landmines to blow up the building at Niliguda under Padia block of Malkangiri district. According to Superintendent of Police of Malkangiri, Anirudha Singh, nobody was inside the office building when the blast occurred. Malkangiri district of Odisha is considered a Maoist stronghold.
            Meanwhile, train services on the Sambalpur-Titilagarh route has been resumed this morning today.  The route was disrupted after koraput- Rourkela express met with an accident when it hit a goods train near Sikir Railway station, about 7 km from Titilagarh Station in Bolangir district on Tuesday night.  Railways sources said that all wreckage of ill-fated coaches has been removed from the tracks.
<<<<>>>
 
            India today called for a coordinated effort at the global level to control inflation. Finance Minister Pranab Mukherjee also warned that volatility in international food and fuel prices may be on the way to becoming a long term and global phenomenon. Speaking at the Asian Development Bank annual meeting at Hanoi in Vietnam, Mukherjee said, recent volatility in global prices of food and fuel has thrown up fresh challenges in the management of inflation. He added that Management of inflation, in addition to domestic efforts, will increasingly have to be a globally coordinated effort.
He said, India is grappling with high food inflation, which was hovering around 8.5 per cent for the week ended April 23 and the Reserve Bank of India has tightened the monetary policy to contain inflation even at the cost of economic growth. Mukherjee said, a significant part of inflation is due to imbalances and inadequacies in global financial and monetary management.
<<<<>>>
 
            Food inflation fell to 8.53 per cent for the week ended April 23 on the back of fall in prices of pulses, reversing the upward trend seen in the previous fortnight. Food inflation in the previous week was 8.76 per cent. The latest numbers come as a relief to the government and the RBI, especially at a time when the central bank’s monetary policy for the fiscal, released earlier this week, was almost exclusively focused on fighting price rise.         Food inflation stood at 20.91 per cent during the
corresponding week last year. During the week under review, wholesale prices of pulses declined by 7.39 per cent on a year-on-year basis. However, all other commodities witnessed a rise in prices. Headline inflation was 8.98 per cent in March and hasbeen above the 8 per cent mark since January, 2010.
<<<<>>
 
            India will achieve 8.7 percent growth rate in 2011-12 says a UN report. The report prepared by Economic and Social Commission for Asia and Pacific has said that this growth is achievable after denting the inflation. Lauding the steps taken by Reserve Bank of India to curb inflation, the report described India and seven other South Asian countries as anchor support to the economic growth of the world. Prof. G K Chaddha and Finance Secretary Kaushik Basu today launched the report in New Delhi that has also suggested that Government should strengthen the public distribution system and unorganized labour sector to streamline the development procedures. Describing price rise in food items as a global phenomenon, the report has said that research and development in agriculture sector should be encouraged the to procure more buffer food stocks. 
      Welcoming the report Finance Secretary Kaushik Basu said that Government has adopted innovative policies to curb the inflation.
<<<<>>>
            The head of the Asian Development Bank Haruhiko Kuroda has said that strong leadership and a commitment to good governance are essential if Asia is to lead the world to more balanced and equitable economic growth. Haruhiko Kuroda made these remarks today at the opening session of the bank’s 44th annual meeting in Vietnam. Top financial officials from across Asia are in Hanoi for the meeting.
<<<>>>>
            After opening 51 points higher, at 18,520, this morning, on bargain-hunting by investors, the Sensex at the Bombay Stock Exchange climbed further, and at one stage had gained almost 100 points. But the market later gave up all its initial gains, and the Sensex had slipped as much as 229 points, or 1.2 percent into negative territory, at 18,240, amid high volatility, in afternoon deals, a short while ago. The 30-share index has already lost more than 1,100 points in the last eight trading sessions.
<<<>>>
            The rupee weakened by 8 paise to 44.56 rupees against the dollar in early trade today. The rupee had closed 4 paise higher in the previous session at 44.48 rupees.
<<<<>>>>
            Vice President  Mohammad Hamid Ansari reached Dhaka today on a two-day visit to Bangladesh. He was received at the airport by Foreign Minister Dr. Dipu Moni.  The Vice President was given a guard of honour on his arrival.  He is scheduled  to call on the Bangladesh President Zillur Rahman today and also hold discussions with Bangladesh Prime Minister Minister Sheikh Hasina  and Foreign Minister, Dr. Dipu Moni.  A report;
<<<<>>>
            The United States has said, if required it will again carry out, special operations, like the attack that killed Osama bin-Laden in Pakistan, to target high profile terrorists. White House Press Secretary Jay Carney said this in Washington,  he asserted that the Operation that killed Bin Laden had been very successful.  Notwithstanding the reaction from Pakistan that America’s covert operation against bin Laden was an
unauthorized unilateral action, Carney said, America would continue with this policy if Pakistan does not act against terror suspects holed up in that country.
<<<<>>>
 
            India is in the process of receiving information from the US on its operation in Pakistan in which Al-Qaeda chief and dreaded terrorist Osama Bin Laden was killed on Monday. Noting that New Delhi was informed well before official announcement by President Barack Obama about the US operation in Abbottabad, highly placed sources said India is  interested in knowing about the details of the whole exercise.
            Responding to the reports of violation of territorial sovereignty of Pakistan sources said India will not look at it as textbook case. There is a war against terrorism going on and in war there are certain conditions which apply.
<<<<>>>
 
             The government has come out with an advisory that women and candidates belonging to SCs/STs and OBCs should be given preference while appointing of non-official directors on PSU boards.  The advisory has been issued on the recommendation of a Parliamentary panel.
            The advisory has been issued by the Department of Public Enterprises to different administrative ministries. The  proposals for appointment of non-official directors on PSU boards are initiated by these ministries. There are 217 operational PSUs, of which 158 are profit- making.
<<<>>>
 
            Telecom regulatory Authority of India- Trai has recommended for setting up of  an  independent agency National Optic Fibre Agency- NOFA , for executing the National Broadband Plan,  NBP.  In its report submitted to the Telecommunication Ministry, the regulator urged the Department of Telecom to ensure that optic fibre network should be extended to all habitations that have a population of more than 500 people. Presently state owned BSNL is looking after the expansion work of Broadband Service in the country. Telecom Department  had sought views from TRAI on the proposals for providing broadband connectivity to all Gram Pachayats.
<<<<>>>
 
            In today’s matches at the Indian Premier League Cricket, , Kochi Tuskers Kerala will take on Kolkata Knight Riders at Kochi at 4 p.m. and Deccan Chargers will clash with Delhi Daredavils at Hyderabad at 8 p.m
            Earlier, Mumbai Indians defeated Pune Warriors by 21 runs in Mumbai yesterday.  Rahul Sharma was declared Man of the Match.  In another match, defending champions Chennai Super Kings defeated Rajasthan Royals by eight wickets in Chennai.
<<<<>>>
 
            In Bihar, the sixth phase of panchayat elections will take place tomorrow. The elections will be held at 906 gram panchayats in 58 blocks of the state, eleven blocks are in naxal infested areas. Over 51 lakh 42 thousand voters will decide the fate of 91 thousand 307 candidates.
<<<<>>
 
            The Government has set up a working group on elementary education and literacy. The group will suggest measures for faster reduction of illiteracy.  On the basis of  its recommendations, shape will be given to the programmes meant for this area under the 12th five year Plan period. According to an official in the Human Resource Development Ministry, the working group will also evolve a detailed perspective plan and strategies with specific medium term monitorable targets in terms of average year of schooling and providing quality education up to class VIII. Our correspondent quoting sources adds that the group is also expected to suggest measures for improving implementation of Sarva Siksha Abhiyan harmonised with Right to Education Act, mid day meal scheme and various other literacy programmes for achieving millennium development goals of the United Nations.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: