>समाचार News (2) 04.05.2011

4 मई

>

मुख्य समाचार :
  • अरूणाचल प्रदेश में तवांग के पास हेलीकॉप्टर दुर्घटना स्थल से  मुख्यमंत्री दोरजी खांडू और चार अन्य के शव बरामद।
  • हड़ताली पायलटों और एयर इंडिया प्रबंधन के बीच जारी गतिरोध दूर करने में कोई प्रगति नहीं। एयर इंडिया ने कहा – अगर पायलट अपनी हड़ताल तुरन्त समाप्त कर काम पर लौटें तो बर्खास्त पायलटों की नौकरी पर बहाली होगी।
  • भारत में अमरीकी राजदूत टिमोथी रोमर ने कहा – पाकिस्तान को मुम्बई आतंकी हमलों के मुकदमों की प्रगति और परिणाम के बारे में बताना होगा।
  • भारत का एशियाई देशों से क्षेत्र के विकास में तेजी लाने के लिए नीतियां बनाते समय प्रशासन में पारदर्शिता लाने का आव्हान।
  • सेंसेक्स में गिरावट का रूख जारी।
——-

 अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू नहीं रहे। दोरजी खांडू और चार अन्य की तवांग क्षेत्र में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। चार दिन तक तलाश करने के बाद खोजी दल ने मुख्यमंत्री के लापता और दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर का पता लगा लिया।  मुख्यमंत्री सहित पांचों शव मिल गए हैं। मृतकों की पहचान हो गई और इन्हें ईटानगर लाया जा रहा है। स्थानीय खोजी दल ने तवांग के पास कायला और  लुगढांग के बीच दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर के टुकड़ों और शवों का पता लगाया।  मुख्यमंत्री और चार अन्य को लेकर जा रहा पवन हंस हेलीकॉप्टर शनिवार को सुबह लापता हो गया था। हेलीकॉप्टर में मुख्यमंत्री के अलावा हेलीकॉप्टर के पायलट कैप्टन जे.एस. बब्बर , कैप्टन टी.एस मामिक, खांडू के सुरक्षा अधिकारी येशी चोड्डक, तवांग के विधायक की बहन येशी लाम्हू सवार थी। ब्यौरा हमारे संवाददाता से –

 मुख्यमंत्री दौरजी खांडू के हेलीकॉप्टर दुर्घटना ग्रस्त होने की खबर मिलने के बाद प्रदेश में  शोक का माहौल हैं  सभी  सरकारी कार्यालय , व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हो गए हैं और सामान्य जनजीवन ठहार सा गया हैं ।  आधिकारी  सुत्रों के मुताबित तमाम उपायुक्त स्थिानीय विधायक और मुख्यमंत्री कि रिश्तेदार  दुर्घटना स्थल पर पहुच रहें हैं आज सुबह से ही इटानगर स्थित मुख्यमंत्री आवास स्थल पर  मंत्रियों और वरिष्ठ नागरिको ंआवागमन का सिलसिला जारी हैं।    इधर  राजधानी  के क्षेत्र के नहान नगर स्थिति हैलीपैड कुछ  स्थानियां  लोगों द्वारा तोड़-फोड़ की भी खबरें आ  रही हैं स्थानीय लोगों ने राहत और बचाव कार्य मे ंदेरी पर गहरी नाराजगी  जाहिर की हैं सुत्रों के मुताबित मुख्यमंत्री के गृह जिला तवांग में भी   इस खबर के बाद गंभीर माहौल हैं आज सुबह मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित उच्चस्तरीय बैठक के बाद   केंन्द्रीय मंत्री  वीके हांडिग ने पत्रकारों को बताया कि  मुख्यमंत्री के सब को संभवतः कल इटानगर लाया जाएगा।  इससे पहले पूरे खोज  अभियान की निगरानी के लिए इटानगर आये  केंद्रीय मंत्री वी नारायण स्वामी और मुकूल  वास्नीक और  सुबह  दिल्ली लौट गये हैं। सोनी कुमार कोंजिमम के साथ मैं मुरारी  गुप्ता आकाशवाणी समाचार इटानगर।
 पूर्वोत्तर विकास मंत्री बी.के हांडिक ने ईटानगर में बताया कि कांग्रेस हाईकमान अरूणाचल प्रदेश के कार्यवाहक मुख्यमंत्री की नियुक्ति पर विचार कर रही है।
 मुख्यमंत्री दोरजी खांडू के जीवन वृत्त पर एक नजर –

तीन मार्च १९५५ को तवांग जिलें के एक छोटे से गांव में मोन्या   कबीलाईपार्टदार में जल्में थे। खांडू के पिता का नाम लेकी दोरजी हैं इन्होने सेना की खुफिया विभाग  में भी काम  किया था और बांग्लादेश युद्ध के दौराान उत्कृष्ट सेवाओं के लिए इन्हें सम्मानित किया गया। १९९० मेंतिन्बू-मुक्तों विधानसभा सीट से निर्विरोध  निर्वाचित  श्री खांडू का राजनीतिक सफर  काफी शानदार और कामयाबियों से भरा हैं। विभिन्न महत्वपूर्ण परा को सुशोभित करते हुए श्री  खांडू ९  अप्रैल  २००७ को अरूणाचल प्रदेश के छठें मुख्यमंत्री बन गए। २५ अक्टूबर २००९ को इन्हें दोबारा  मुख्यमंत्री चुना गया। मुख्यमंत्री के रूप में दुबारा कार्यकाल उपलब्धियों से परिपूर्ण हैं भरा रहा । प्रदेश के विकास के लिए इन्होंने महत्वपूण्र कार्यक्रम चलाए श्रीकांत श्रीवास्तव आकाशवाणी समाचार  दिल्लीं

——-

 एयर इंडिया के हड़ताली पायलटों और प्रबंधकों के बीच गतिरोध को दूर करने में अभी कोई प्रगति नहीं हुई है। हालांकि दिल्ली उच्च न्यायालय ने मुद्दे को हल करने में दोनों पक्षों की सहायता के लिए वकील नियुक्त किया है। न्यायालय ने पायलटों की एसोसिएशन के नौ पदाधिकारियों को हड़ताल समाप्त करने के न्यायालय के आदेश का पालन न करने के कारण कल अवमानना नोटिस जारी किया था और उन्हें नोटिस का जवाब देने के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया है। प्रबंधकों ने कहा है कि अगर पायलट अपनी हड़ताल तुरंत समाप्त कर दें और काम पर लौट आएं तो वह उनसे बातचीत करने और बर्खास्त पायलटों को नौकरी पर बहाल करने को तैयार है। दूसरी तरफ पायलटों का कहना है कि वे वेतन में समानता और एयर इंडिया में कथित कुप्रंबधन और भ्रष्टाचार की सीबीआई से जांच की उनकी मांगों को मानने के लिए समय सीमा निर्धारित किये जाने के बाद ही काम पर लौटेंगे।
 नागर विमानन मंत्री वायलार रवि आज प्रधानमंत्री को इस मुद्दे के बारे में जानकारी देंगे। हड़ताली पायलटों ने कल प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर उनकी मांगों पर विचार करने को कहा था।
 एयर इंडिया की करीब ९० प्रतिशत उड़ानें रद्द होने के साथ इस विमान सेवा को भारी नुकसान हो रहा है। एयर इंडिया के प्रबंधकों ने प्रमुख मार्गों पर फंसे यात्रियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की है। एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले पांच दिनों से टिकटों की बुकिंग बंद होने के कारण अब बहुत ज्यादा यात्री नहीं बचे हैं। उन्होंने कहा कि बुकिंग फिर शुरू होने के बारे में फैसला आज बाद में किया जाएगा।

——-

 सीबीआई ने टू-जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाले में जनता दल अध्यक्ष सुब्रह्‌मणियम स्वामी की, उन्हें सरकारी वकील नियुक्त करने की याचिका पर आज अपना जवाब दायर किया। सीबीआई ने विशेष न्यायाधीश ओ.पी सैनी से कहा कि श्री स्वामी का उन्हें सरकारी वकील नियुक्त करने का अनुरोध कानून के अनुसार नहीं है और उनकी निजी शिकायत से अलग से निपटा जाना चाहिए। जांच एजेंसी ने जोर देकर कहा है कि केन्द्र ने उच्चतम न्यायालय के निर्देश के अनुसार वरिष्ठ वकील यू.यू. ललित को टू-जी स्पेक्ट्रम मामले में पहले से ही विशेष सरकारी वकील नियुक्त कर दिया है। मामले की अगली सुनवाई १८ मई को होगी, क्योंकि श्री स्वामी ने और समय मांगा है। श्री स्वामी ने न्यायालय से सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय जैसी एजेंसियों को उन्हें घोटाले की आगे की जांच तथा मुकदमा चलाने में उनकी सहायता करने का निर्देश देने का अनुरोध भी किया था।

——-

अमरीका ने कहा है कि ÷ओसामा बिन लादेन’ का इस्लामाबाद के पास पाया जाना चिंता की बात है और वह इस मामले की तह तक जाएगा तथा यह सुनिश्चित करेगा कि पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता का इस्तेमाल अलकायदा के साथ-साथ लश्करे-तैयबा के खिलाफ कार्रवाई के लिए भी किया जाए। भारत में अमरीका के राजदूत ÷टिमोथी जे. रोमर’ ने नई दिल्ली में कहा कि अमरीकी कांग्रेस इस बात पर कड़ा रूख अपनाएगी और कड़ी पूछताछ करेगी कि दुनिया का सबसे बड़ा आतंकवादी और अलकायदा का सरगना ओसामा बिन लादेन इस्लामाबाद के पास एबटाबाद में किस तरह रह रहा था। उन्होंने कहा कि अमरीकी कांग्रेस पाकिस्तान को सैनिक साजो-सामान बेचे जाने और एबटाबाद में बिन लादेन की मौजूदगी की जांच करेगी।
 श्री रोमर ने कहा कि अमरीका पाकिस्तान से हमेशा यह कहता रहेगा कि वह मुंबई आतंकी हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों पर मुकदमे चलाने के बारे में कोई नतीजा दिखाए और लश्करे-तैयबा को आतंकवादी गुट मानकर उसके खिलाफ कार्रवाई करे और यह सुनिश्चित करे कि  लखवी जैसे लोग जेल में रहें। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को मुंबई आतंकी हमलों से सम्बन्धित मुकदमों में प्रगति और परिणाम दिखाने होंगे और अमरीका चाहता है कि यह मुकदमे आगे बढ़ें, उनके कोई परिणाम निकले और दोषियों को सज+ा मिले। उन्होंने कहा कि अमरीका भारत में उसके साथ मिलकर लश्करे-तैयबा जैसे गुटों के खिलाफ और दोनों देशों के बीच सुरक्षा भागीदारी मजबूत करने के लिए काम करता रहेगा।

——-

 इधर, भारत ने कहा है कि ओसामा बिन लादेन के पाकिस्तान में मारे जाने से भारत के इस रवैये की पुष्टि होती है कि पाकिस्तान में आतंकवादियों को पनाह दी जा रही है। उच्चस्तरीय सरकारी सूत्रों ने आज नई दिल्ली में कहा कि ओसामा का मारा जाना एक बड़ी उपलब्धि है, लेकिन दुनिया पर आतंकवाद का साया अब भी बना हुआ है। सूत्रों ने कहा कि अब समय आ गया है कि पूरी दुनिया मिलकर आतंकवाद का सफाया करने के अपने प्रयासों को तेज करे।
 सूत्रों ने कहा कि भारत-पाकिस्तान वार्ता जारी रहेगी और इन वार्ताओं में आतंकवाद, जम्मू-कश्मीर, सॅरक्रीक और सियाचीन जैसे मुद्दों के साथ-साथ नियंत्रण रेखा के आर-पार व्यापार जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सम्बन्धों को सामान्य बनाने की बहुत जरूरत है और भारत इसके लिए प्रतिबद्ध है।

——-

 अमरीका ने कहा है कि वह पाकिस्तान में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के ठिकाने पर अपनी एकतरफा सैन्य कार्रवाई के लिए पाकिस्तान से माफी नहीं मांगेगा। व्हाइट हाउस के प्रैस मंत्री जे. कार्नी ने वाशिंगटन में कहा है कि अमरीका इस तरह की कार्रवाई के लिए माफी नहीं मांगता। उन्होंने कहा कि ओसामा बिन लादेन अमरीका का दुश्मन नम्बर एक था और उसने अनेक निर्दोष नागरिकों की हत्या की थी। पाकिस्तान ने कल बिन लादेन की हत्या के लिए एबटाबाद में अमरीकी कमांडो की कार्रवाई को अवैध, एकतरफा और पाकिस्तान को बताये बिना की गई कार्रवाई बताया था। इसी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री कार्नी ने अमरीकी कार्रवाई के लिए माफी न मांगने की बात कही है।

——-

 अफगनिस्तान ने कहा है कि पाकिस्तान में सैन्य अकादमी के निकट ओसामा बिन लादेन के मारे जाने से स्पष्ट है कि पाकिस्तान इस क्षेत्र में दोहरी नीति अपनाये हुये है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता श्री जाहिर अजीमी ने आज कहा कि ये प्रश्न ही नहीं उठता कि ओसामा के पाकिस्तान में रहने की जानकारी वहां की खुफिया एजेंसी को नहीं थी। काबुल में संवाददाताओं से बातचीत में श्री अजीमी ने कहा कि अगर ओसामा पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की जानकारी के बिना वहां रह रहा था, तो उनसे पूछा जाना चाहिए कि वे किस तरह अपनी सामरिक सम्पत्तियों की रक्षा कर सकते है और परमाणु हथियारों के आतंकवादियों के हाथों पहुंचने से रोक सकते है। प्रवक्ता ने कहा कि इस घटना से कई प्रश्न उठे है, जिनका जवाब मिलना चाहिये। उन्होंने कहा कि ओसामा की मौत के बाद अलकायदा जवाबी कार्रवाई की योजना जरूर बना रहा होगा, लेकिन अफगानिस्तान भी उनका सामना करने के लिए तैयार है।
 इससे पहले अफगानिस्तान के राष्ट्रपति श्री हामिद करजई ने कहा कि पाकिस्तान में ओसामा के मारे जाने का मतलब है कि आतंकवाद के   खिलाफ लड़ाई अफगानिस्तान के गांवों में नहीं, बल्कि आतंकवादियों के गुप्त ठिकानों पर हमले करके लड़ी जानी चाहिये।

——-

 ताजा मत सर्वेक्षणों में कहा गया है कि अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए अमरीकी सैन्य कार्रवाई की सफलता के बाद अमरीका में राष्ट्रपति बराक ओबामा की लोकप्रियता बढ़ी है। सर्वेक्षणों में अमरीका के ९० प्रतिशत लोगों ने अमरीकी सैन्य कार्रवाई को सही ठहराया है। ७९ प्रतिशत लोगों का कहना है अमरीका के लिए ओसामा को मारना बहुत जरूरी और महत्वपूर्ण था। अमरीकन डेली यूएसए द्वारा कराये गए सर्वेक्षण के आंकड़े कल जारी किए गए।

——-

 ऑस्टे्रलिया ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत शुरू करने के भारत सरकार के फैसले का स्वागत किया है। ऑस्टेलिया के व्यापार मंत्री क्रेग अमर्सन ने नई दिल्ली में एक वक्तव्य में कहा कि ऑस्ट्रेलियाई व्यापारियों के लिए भारत एक बड़ा और तेजी से बढ़ता बाजार है और दोनो ंदेशों के बीच आर्थिक सम्बन्ध बढ़ाने के लिए उच्चस्तरीय व्यापार समझौते के बारे में बातचीत का बहुत महत्व है। मुक्त व्यापार समझौते के लिए बातचीत शुरू करने का फैसला वाणिज्य मंत्री आनन्द शर्मा की ऑस्ट्रेलिया यात्रा से पहले आया है। श्री आनन्द शर्मा इस महीने की १२ तारीख को ऑस्टे्रलिया जा रहे हैं, जहां वे ऑस्टेलिया के वाणिज्य मंत्री के साथ बातचीत करेंगे।

——-

 इंडोनेशिया के एक उच्चस्तरीय संसदीय शिष्टमंडल ने आज नई दिल्ली में भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त डॉक्टर एस.वाई कुरैशी से मुलाकात कर  और चुनाव प्रबंधन तथा इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के प्रति रूचि व्यक्त की। श्री कुरैशी ने इंडोनेशिया की प्रतिनिधि सभा के आयोग के अध्यक्ष एच. चेरूमन हराहप के नेतृत्व में इंडोनेशिया के शिष्टमंडल को विश्व के सबसे बड़े चुनाव के प्रबंधन से अवगत कराया। इस अवसर पर इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के काम करने की प्रणाली का भी प्रदर्शन किया गया। निर्वाचन आयोग की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में लोकतांत्रिक व्यवस्था और मजबूत करने के उद्देश्य से बैठक में चुनावी प्रबंधन के अनुभवों और तौर-तरीकों के आदान-प्रदान को बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया।

——-

 पश्चिमी नेपाल के अच्छम-डोती क्षेत्र के निकट आज तड़के एक यात्री बस की दुघर्टना में कम से कम १६ लोग मारे गए और २० से अधिक घायल हुए। हमारे काठमांडु संवाददाता ने खबर दी है कि बस धानगढी कैलाली से अच्छम जा रही थी। पुलिस ने बताया है कि ९ ंघायल व्यक्तियों का इलाज डोती जिला अस्पताल में किया जा रहा है और कुछ अन्य लोगों को इलाज के लिए धानगढ़ी ले जाया गया हैं। बचाव कार्य जारी है।

——-

 मैक्सिको के कोहुला प्रांत के सबीनास कस्बे के एक कोयला खदान में कल हुए गैस विस्फोट में तीन लोग मारे गए और ११ लोग खदान में फंसे हुए है। श्रम मंत्री हावियर लोजानो ने बताया है कि खदान में मिथेन गैस के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है। मैक्सिको सरकार ने बचाव कार्य में सहायता के लिए चिली के खदान  विशेषज्ञों को बुलाया है।

——-

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवे और छठे चरण का चुनाव अभियान चरम पर है।
  बर्धवान की १२ सीटों सहित पुरूलिया, बांकुडा और पश्चिमी मिदनीपुर की ३८ नक्सल प्रभावित सीटों के लिए शनिवार को और माओवादी प्रभावित १४ सीटों के लिए अंतिम चरण में १० मई को वोट डाले जाएंगे। ब्यौरा हमारे संवाददाता से –

पांचवे और छठे चरण का मतदान मुख्यतः ग्रामिण और पिछड़  इलाको में हैं इसे देखतें हुए यहां चुनाव प्रचार तृणमूल ममता बैनर्जी ने आश्वासनों का एक नया पिटारा  खोला ।आज  बाकुड़ा के एक जनसभा को संबोंधित करते हुए उन्होंने वायदा किया सत्ता में आने के बाद  गरीबो को पट्टी पर जमीन दी जाएगी  और स्वास्थ्य सेवाओं को दुरूस्त करने के साथ-साथ नये अस्पताल  खोले जाएगें अल्पसंख्यकों के विकास के लिए सच्चर आयोग की सिफारिस ने  लागू कि जाएगीं और अनुसूचित जाति ,जनजाति तथा पिछड़े वर्ग के युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। वही वाम नेताओं ने ममता के इन वायदो और  दाओं को खोखला करार देते हुए उन पर माओवादियो के साथ साठ-गाठ करने का आरोप लगाया हैं इधर निर्वाचन आयोग ने नक्सल प्रभावित जिलों में सुरक्षा के कड़ें उपाय इंतजाम करने का भरोसा दिलाते हुए मतदाताओं से  बेखैाफ होकर वोटिग करने की अपील की हैं आकाशवाणी से समाचार के लिए  बाकुड़ा से मैं शंभुनाथ।

——-

 जम्मू-कश्मीर में विभिन्न चरणों में कराये जा रहे पंचायत चुनावों के तहत आज कश्मीर घाटी के चार ब्लॉकों में वोट डाले जा रहे हैं। दोपहर १२ बजे तक ६० प्रतिशत मतदान की खबर है। पंच और सरपंचों को चुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पहुंचे। इस चरण में कुपवाड़ा के लांगेट, बारामूला के गंगमर्ग, बड़गाम के खाग और अनन्तनाग के लारनू ब्लॉकों में मतदान जारी कराया जा रहा है।

——-

 भारत ने कहा है कि एशिया के देशों को इस क्षेत्र के विकास के लिए नीतियां बनाने में बेहतर प्रशासन और ज्यादा पारदर्शिता लाने के प्रयास करने चाहिए। वियतनाम में हनोई में एशियाई विकास बैंक की वार्षिक बैठक में एशिया-२०५० गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि एशिया के विकास के लिए उपयुक्त वातावरण और बेहतर संस्थागत ढांचा बहुत जरूरी है। श्री मुखर्जी ने कहा कि सभी देशों को अपनी प्रशासनिक व्यवस्था और अपने संस्थानों का स्तर सुधारने तथा घरेलू नीतियां बनाने और उन्हें लागू करने में पारदर्शिता और जवाबदेही लाने पर जोर देना चाहिए। श्री मुखर्जी ने कहा कि इस क्षेत्र के देशों के बीच परिवहन, संचार और ऊर्जा संपर्क बढ़ने से विकास के रास्ते में आ रही बाधाओं को दूर करने में सहायता मिलेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि एशिया को समृद्ध क्षेत्र बनाने के लिए व्यापक, समग्र और सत्‌त विकास बहुत जरूरी है।

——-

 बम्बई शेयर बाजार आज भी शुरूआती कारोबार में १५५ अंकों की गिरावट के साथ १८ हजार ३७९ पर खुला। पिछले लगातार सात सत्रों में सेन्सेक्स में एक हजार ६८ अंकों की गिरावट आ चुकी है। अब से कुछ देर पहले यह ४१ अंक की गिरावट के साथ १८ हजार ४९३ पर था।
 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी १७ अंक गिरकर ५ हजार ५४७ पर पहुंच गया।
 अर्न्तबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया ८ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ४४ रूपये ५९ पैसे बोली गयी।

——-

 सीबीएसई  अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा अब ८ मई की बजाए ११ मई को दोबारा कराएगा। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार यह परीक्षा केवल उन छात्रों के लिए होगी जो उत्तर प्रदेश में प्रश्नपत्र लीक होने के बाद अफरा-तफरी के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे। विज्ञप्ति में कहा गया है कि परीक्षा देने के इच्छुक छात्रों को पांच मई से पहले पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण सीबीएसई की वेबसाइट डबल्यू डबल्यू डबल्यू डॉट सीबीएसई डॉट एनआईसी डॉट इन पर कराया जा सकता है।
 छात्र इसी वेबसाइट से नौ मई को एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। कोई भी जानकारी सभी कार्य दिवसों पर सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक इन नम्बरों पर ली जा सकती है। नम्बर हैं- ० १ १ – २ २ २ ३ ५ ० ९ ५,  २ २ २ ४ ६ ० ८ ७ और   १ ८ ० ० – २ ० ९ – ६ ० ३ ०

——-

 उत्तर प्रदेश सरकार ने स्नातक विषयों के पाठ्यक्रम में संशोधन के लिए एक समिति गठित की है। समिति में राज्य के ११ विश्वविद्यालयों के सदस्यों को शामिल किया गया है।
 उच्च शिक्षा सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि विश्वविद्यालयों के कुलपति और अध्यापक समय-समय पर पाठ्यक्रम में संशोधन की मांग उठा रहे थे। उन्होंने बताया कि पाठ्यक्रम में एकरूपता लाने के लिए संशोधन का काम अगले महीने की दस तारीख तक पूरा हो जाएगा। श्री अवस्थी ने बताया कि संबद्ध विश्वविद्यालय तय करेंगे कि कौन से शिक्षा सत्र से नया पाठ्यक्रम लागू किया जाए।

——-

 मानव अंगों और टिशुओं की मांग और उपलब्धता के बीच जबर्दस्त अभाव पर चिंता व्यक्त करते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नवी आजाद ने इस मुद्दे के बारे में जागरूकता तेज करने की जरूरत पर बल दिया। नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में कल शाम इसी विषय पर लिखी पुस्तक के विमोचन के बाद श्री आजाद ने कहा समाज में मानव अंगों और टिशुओं को दान करने के संबंध में जागरूकता लाने की बहुत जरूरत है। इस अवसर पर उपलब्ध अधिकारियों ने कहा कि संस्थान के ऑरगन रिट्रिवल बैंकिंग ऑरगेनाइजेशन के बे्रनडेथ डॉनर रजिस्ट्री में १५ हजार लोगों ने अपने नाम पंजीकृत कराये है।

——-

 कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येद्यिुरप्पा ने स्पष्ट कर दिया है कि राज्य में औषधी परीक्षण बंद नहीं किया जायेगा। इस सिलसिले में समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने औषधी परीक्षण को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है और ऐसे परीक्षण आगे भी जारी रहेगे। बंगलौर में आयोजित बंगलौर इंडिया बायो संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि बीटी. लैब और अनुसंधान तथा विकास केन्द्रों को प्रदूषण रहित क्षेत्र समझा जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि मैसूर, मंगलूर, धारवाड़ और विदर में क्षेत्र विशेष बीटी पार्क बनाये जायेगे।

——-

 उत्तर प्रदेश में जौनपुर जिले के गौराबादशाहपुर थाना क्षेत्र के चोरसण्ड गांव के पास कल देर रात एक सड़क दुर्घटना में सात लोगों की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए। यह दुर्घटना उस समय हुई जब एक कार सामने से आ रहे ट्रक से भिड़ गई और उसमें सवार सात लोगों की मौत हो गई।  

——-

 उत्तराखण्ड के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट  शुक्रवार को शीतकाल के बाद श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। शीतकाल के दौरान दोनों ही तीर्थ स्थलों पर भारी बर्फबारी की वजह से प्राचीन परम्पराओं के अनुरूप गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट शीतकाल में प्रतिवर्ष बन्द कर दिए जाते हैं। उत्तरकाशी जिले में स्थित इन दोनों ही तीर्थ स्थलों के कपाट पिछले वर्ष नवम्बर माह में बंद कर दिए गए थे, जो अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर परसों धार्मिक परम्पराओं के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे।

——-

 तमिल भाषा के वरिष्ठ पत्रकार के.कस्तूरीरंगन का आज सवेरे चेन्नई में निधन हो गया। वे ८७ वर्ष के थे और कुछ समय से बीमार थे। श्री कस्तूरी रंगन चार दशक से तमिल दैनिक दिनामनी के नई दिल्ली में विशेष संवाद्दाता रहे। वे दिल्ली तमिल संगम के अग्रणी सदस्यों में से एक थे।

——-

 आकाशवाणी का दिल्ली केंद्र आज  राजधानी के गोल मार्किट क्षेत्र में बंग संस्कृति भवन ट्रस्ट सभागार में एक शाम गुरूदेव रविन्द्रनाथ ठाकुर के नाम का आयोजन कर रहा है। इसमें रवीन्द्र संगीत, गुरूदेव की कविताओं का वाचन, उनकी कहानी पर एकल अभिनय और प्रख्यात कवियों द्वारा काव्य पाठ किया जाएगा।

——-

 आई पी एल क्रिकेट में में आज चेन्नई में राजस्थान रॉयल्स का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से और मुंबई में पुणे वारियर्स का मुकाबला मुंबई इंडियन्स से होगा।
  कल के मैच में हैदराबाद में कोलकाता नाइट राइडर्स ने डेक्कन चार्जर्स को २० रन से हराया।

——-

 रेलवे ने नई दिल्ली से मुंबई के बीच राजधानी की तरह एक सुपरफास्ट रेलगाड़ी चलाने का निर्णय लिया है। यह निर्णय एयर इंडिया की हड़ताल से परेशान यात्रियों को ध्यान में रखकर लिया गया है। उत्तर रेलवे के अधिकारियों के अनुसार नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल के बीच चलने वाली यह सुपरफास्ट विशेष रेलगाड़ी नई दिल्ली से गुरूवार को रात ११ बजकर ३५ मिनट पर चलेगी और अगले दिन रात आठ बजकर पचपन मिनट पर मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी। वापसी में सात मई को यह रेलगाड़ी शाम सात बजकर ४५ मिनट पर मुंबई सेंट्रल से चलेगी और अगले दिन शाम पांच बजकर दस मिनट पर नई दिल्ली पहुंचेगी।

——-
 सीआरपीएफ ने झारखंड में बोकारो जिले में झुमरा पहाड़ी पर नक्सलियों के एक शिविर को नष्ट कर दिया। इस घटना में एक सहायक कमांडेंट गोली लगने से घायल हो गए। कल राज्य के लोहरदग्गा जिले में सेनहा थाने के अंतर्गत धड़धड़िया जलप्रपात के निकट पुलिस और नक्सलवादियों की मुठभेड़ में राज्य पुलिस और सीआरपीएफ के ११ जवान शहीद हो गए और साठ घायल हो गए। नक्सलियों की तलाश जारी है।
THE HEADLINES
  • The body of Arunachal Chief Minister Dorjee Khandu and four others recovered from the helicopter crash site near Tawang in Arunachal Pradesh.
  • No break through in the stalemate between Air India Management and striking pilots; sacked pilots can be reinstated if they call off their strike immediately says Management.
  • Pakistan needs to show progress and results in Mumbai trials, says Timothy Roemer.
  • India calls upon Asian countries to strive for better governance and transparency in policy making to foster development in the region.
  • Sensex down over 120 points in afternoon trade.
<<<>>>
            Arunachal Pradesh Chief Minister Dorjee Khandu is no more. Dorjee Khandu has been killed in a helicopter crash in Tawang area along with four others. After four days of intense search for the Chief Minister’s missing chopper, rescuers located the crashed chopper and recovered all five bodies including that of the Chief Minister this morning. The bodies have now been identified and being brought to Itanagar. A local search party discovered the wreckage alongwith the decomposed bodies in a high altitude area between Kyela and Lugutang near Tawang. The Pawan Hans chopper had gone missing after take off from Tawang on Saturday morning. Besides Khandu, others on board were pilots Captain J S Babbar, Captain T S Mamik, Khandus security officer Yeshi Choddak and Yeshi Lhamu, sister of Tawang MLA Tsewang Dhondup. Meanwhile, minister for Development of North East, B K Handique said in Itanagar that the matter of appointing a caretaker Chief Minister for Arunachal Pradesh is being looked into the Congress Party High Command. A report from our Itanagar correspondent.
            A pall of gloom has descended over Arunachal Pradesh as the news of the death of their Chief Minister in the chopper crash broke out. All government offices, business establishments and even normal traffic have come to a standstill. Official sources said Tawang MLA, DC and relatives of the later Chief Minister have rushed in to Tawang. Since early morning, VIP vehicles have been scurrying in front of the Chief Minister’s residence in Niti Vihar here. Last night, a candle light vigil was held in capital Itanagar praying for the safe return of the Chief Minister. Official sources in Tawang said the wreckage and the bodies could be located today as there was some let up in the weather. All the six Indian Air Force Helicopters were pressed into service today. On the other hand, local people expressed unhappiness saying the rescue operations took too long. With Murari Gupta, Sonikumar Konjengbam,AIR News, Itanagar.
            Khandu-Born on 3rd March, 1955 in Gyangkhar village in Tawang district, Khandu is the son of late Leki Dorjee. Belonging to the Monpa tribe, Khandu became the sixth Chief Minister of Arunachal Pradesh replacing Gegong Apang on 9th April, 2007. He was again sworn in for a second term on 25th October 2009 after Congress party’s landslide victory in the assembly polls. He has four sons and two daughters. A former Indian Army Intelligence Corps sleuth for more than seven years, Khandu received a gold medal for meritorious intelligence services during the Bangladesh War. In March, 1990 he was elected un-contested to the First Arunachal Legislative Assembly from Thingbu-Mukto constituency. Since then he has held different ministerial portfolios before be became Chief Minister in 2007.
<<<<>>>
            There has been no forward movement in the standoff between the Air India Management and the striking pilots even after the Delhi High Court appointed a Counsel to assist both parties in resolving the issue.  The Court had slapped contempt notices on nine office bearers of pilots’ union for disobeying its order to call-off the strike and has given two weeks time to the pilots to respond to the notice.  The management said it is ready to hold talks and reinstate the sacked pilots if they call off their strike immediately and resume duties.  The pilots on the other side maintained that they will join work only after a fixed time frame is set to look into their demands of pay parity and a CBI investigation into the alleged mismanagement and corruption in the national carrier.
            Union Civil Aviation Minister Vyalar Ravi will brief the Prime Minister on the issue later in the day. Earlier, striking pilots had written to the Prime Minister to look into their demands.  With almost 90 percent its domestic flights cancelled, the cash strapped public carrier continue to incur heavy losses. The management has made alternate arrangements for the stranded passengers on major trunk routes.  An Air India official said that with the bookings closed for the last five days, there was no major backlog. He said the decision on when to reopen the bookings will be taken later today.
<<<>>>
            The CBI today filed its reply on Janata Party president Subramanian Swamy’s plea seeking his appointment as the public prosecutor in the 2G spectrum allocation scam. The agency told Special CBI Judge O P Saini that Swamy’s prayer to appoint him as a public prosecutor is not tenable in law and his private complaint may be dealt separately. The investigating agency emphasised that the Centre, as directed by the Supreme Court, has already appointed senior advocate U U Lalit as the special public prosecutor in the 2G spectrum case. The matter has been put up for further proceedings on the 18th of this month as Swamy sought more time.  Swamy had also sought court directions to agencies like the CBI and Enforcement Directorate to assist him in conducting prosecution and in the further investigation into the scam.
<<<<>>>>
 
            Campaigning is reaching its peak for the fifth and the sixth phases of Assembly elections in West Bengal.  Addressing an election rally at Sonamukhi in Bankura district, Trinamool leader Mamata Banerjee charged the Left Front  government  with doing nothing for the region. Despite being in power for the last 34 years.  She also claimed that the Trinamool and Congress  combine has already got the requisite number of seats for government formation in the first four phases of elections.  Our Correspondent reports that voting has already been completed for 242 seats out of 294 Assembly segments. The Left leaders, on the other hand,  asserted that they alone could provide real development to the people and claimed that the Left Front will be able to form the government for the record 8th term. 
            Thirty-eight seats in the Naxal-prone districts of Purulia, Bankura and West Medinipore including 12 in Burdwan will go to poll on Saturday, while in the final phase voting will take place on the 10th of this month in 14 seats of the Maoists-infested districts. Our correspondent has filed this report:
<<<<>>>>
            The United States today said it was a matter of concern that Osama bin Laden was found outside Islamabad. America also said, it would like to go to the bottom of this issue and also ensure that the aid given to Pakistan is used to target Lashker-e-Taiba along with al-Qaeda. Timothy J Roemer, US Ambassador to India, said in New Delhi that the American Congress would be taking a very hard look and ask tough questions as to how terror mastermind and al-Qaeda leader bin Laden was living in Abottabad, north of Islamabad.  He said the US Congress will look into the selling of military equipment to Pakistan and the presence of bin Laden in Abottabad.
<<<>>>
            Romer said, America continues to encourage Pakistan to show results on Mumbai trials, to take on LeT as a terrorist group and to make sure that people like Lakhvi stay in prison. He said Pakistan needs to show progress and results in Mumbai trials and the US wants to see progress, results and justice. He said, the US also continues to work with their partners in India against groups like LeT and for strengthening the security partnership between the two countries.
<<<<>>>
            Afghan government has said that the killing of Osama Bin Laden in Pakistan near a military academy shows the double game policy Pakistan have been playing in the region. Defence ministry spokesman Mr. Zahir Azimi said today it is questionable that Osama lived there without the knowledge of Pakistani intelligence. Addressing a press conference in Kabul, Mr. Azimi said if he was living there without the knowledge of ISI, then it should be questioned how they will be able to guard their strategic assets and prevent their nuclear weapons from falling into the hands of terrorists. The spokesman said, the incident has brought more questions to the fore which needs to be answered. He said, Al-Qaeda must be planning of reprisal attacks in wake of Osama’s death and asserted that they are ready to counter that. Earlier, Afghan President Mr. Hamid Karzai said that killing of Osama in Pakistan shows that war against terrorism should not be fought in villages of Afghanistan, rather terrorist safe havens should be targeted.
<<<<<>>>>
            The United States has said it will not apologise to Pakistan for its unilateral military action against al-Qaeda chief Osama bin Laden at his hideout in that country. White House Press Secretary Jay Carney said in Washington that, the United States make no apologies about that. Mr. Carney said, Osama Bin Laden was enemy number one for America and had killed many innocent civilians. Earlier yesterday, Pakistan had termed the US commando operation in Abbottabad that killed Bin Laden, as an unauthorised, unilateral action without Islamabad‘s knowledge.
<<<<>>>
 
            The popularity of U S President Barack Obama is soaring high as a result of the successful military operation in Pakistan that killed al-Qaeda chief Osama bin Laden. Latest poll figures said, more than ninety per cent of Americans approve of the U S military action that killed bin Laden on Sunday, and 79 per cent said his killing is extremely or very important to the U S.
<<<<>>>
            New Delhi says that India  knew an hour before the US President made the announcement about the successful completion of the mission in which  dreaded terrorist Osama bin Laden was killed at Abbottabad   in Pakistan.  Highly placed official sources said in New Delhi today that the killing vindicates India‘s stand that there are  safe havens and sanctuaries for terrorists inside Pakistan.  The sources said that the killing of Osama is a milestone but the threat of terrorism looms large on the international community.  The sources also said that  it is high time for the global community to intensify its operation to eliminate the menace from the planet.  The sources maintained that India-Pak talks will continue and the issue of terrorism, Jammu and Kashmir Sir Creek and Siachen besides trade along the Line of Control in Jammu and Kashmir are issues that will be taken up in this talks as normalization of relation between the two countries is essential and New Delhi is committed to that.
<<<<>>>
            In Western Nepal, at least 16 people have been killed and more than 20 injured in a passenger bus accident near the Achham-Doti region in the wee hours of this morning. Our Kathmandu correspondent reports, the bus heading for Achham from Dhangadhi, Kailali met with an accident at around 3.00 am. Police said, the bus skidded around 300 metres off the road. Nine of the injured are undergoing treatment at Doti District Hospital while other victims are taken to Dhangadi for the further treatment.
<<<>>>
            A high Level Parliamentary delegation from  Indonesia  met Chief Election Commissioner of India Dr S Y Quraishi in New Delhi and showed keen interest in election management and use of Electronic Voting Machines. Mr. Quraishi briefed the delegation led by H Chairuman Harahap, Chairman of Commission II of the House of Representatives of Indonesia on Managing World’s Largest Election in the country. A demonstration on the functioning of the EVMs was also made before the delegation.
<<<>>>
            Australia has welcomed the decision of the Indian government to start negotiations on a Free Trade Agreement (FTA) between the two countries. Australia‘s Trade Minister Craig Emerson said in a statement  in New Delhi  that India is an enormous, rapidly expanding market for Australian businesses and negotiations for a high-quality trade deal are central to the wider plans for greater economic integration between the two countries. The Australian minister said that Australia is looking forward to talks to determine negotiating objectives and mandate.  The decision to start FTA negotiations comes ahead of the visit of Commerce Minister Anand Sharma to Australia from 12th of this month, when he will hold talks with his Australian counterpart.
<<<>>>>
            India today said countries within Asia should strive for better governance and transparency in policy making to foster development in the region. Addressing the Governors’ Seminar on ‘ASIA 2050’ at the annual meeting of the ADB at Hanoi in Vietnam, Finance Minister Pranab Mukherjee said an enabling environment and appropriate institutional structure are prerequisites for the Asian growth story to unfold. Mukherjee said all countries need to work toward improving governance, the quality of their institutions and apply transparency and accountability filters to domestic policy making and implementation. He said, regional cooperation and integration through transport and energy connectivity could pave the way for the emergence of a vibrant regional market. Pranab said, strengthening cross border infrastructure linkages in transport, communications and energy sectors would help in addressing bottlenecks that are impeding growth. The Finance minister said if Asia has to reach the level of an affluent region, achieving broad-based, inclusive and sustained growth would be a paramount necessity. He also said, Asian countries should aim to transform their economies into knowledge-and skill-based economies over the next 40 years to ensure high sustained growth.
<<<<>>>
            Continuing its long losing streak, the Sensex at the Bombay Stock Exchange fell 156 points, or 0.8 per cent, to 18,379, this morning, on sustained selling by investors, after the Reserve Bank’s unexpectedly sharp hike in key policy rates. Remaining weak, the Sensex stood 120 points, or 0.6 percent in negative territory, at 18,415 in afternoon deals, a short while ago. The Sensex has already lost well over 1,000 points in the last seven trading sessions. Other Asian markets in China, South Korea, Indonesia, Hong Kong and Singapore were down by between 0.5 percent and 2 percent, today.
<<<<>>>
            The rupee depreciated by 8 paise to 44.59 rupees against the dollar in early trade. The local currency yesterday, fell by 18 paise to close at 44.51 rupees against the dollar.
<<<<>>>
            In today’s encounters in Indian Premier League cricket, Chennai Super Kings take on Rajasthan Royals in Chennai while Pune Warriors plays Mumbai Indians at Mumbai. In yesterday’s match, Kolkata Knight Riders beat Deccan Chargers by 20 runs in Hyderabad.
<<<<>>>
            Noting that there is a huge gap between demand and availability of human organs and tissues, Union Health Minister Ghulam Nabi Azad has made a pitch for stepping up the drive to generate awareness on the issue. Speaking in New Delhi, after releasing a book on the subject at  All India Institute of Medical Sciences last evening he said that the drive to generate awareness about organ and tissue donation in the society needs to be intensified. Officials present on the occasion said, that over 15,000 people have so far registered in the brain death donor registry of the Organ Retrieval Banking Organisation at AIIMS.
<<<<>>>
            In Jammu and Kashmir, nearly 60 per cent polling has been recorded till 12.00 PM in the four blocks in Kashmir which went to polling in the multi-phased Panchayat elections in the State.  Keeping in line with the earlier five-phases, people in large numbers exercised their right to franchise to elect Panches and Sarpanches in the four blocks of Langate of Kupwara, Gangmarg in Baramulla, Khag in Badgam and Larnu in Anantnag districts.
<<<<>>>
            veteran journalist K Kasturi Rangan, passed away in Chennai this morning following a brief illness.  He was 87 and is survived by his wife, two sons and a daughter. Kasturi Rangan was the special correspondent of leading tamil daily Dinamani at New Delhi for over four decades. He also founded a Tamil literary magazine, Kanaiyazhi, along with well known Tamil writer late Rangarajan alias Sujatha. He was also one of the leading members of the ‘Delhi Tamil Sangam’, working for the welfare of Tamils in the national capital.
<<<<>>>
            In Mexico, three miners have been killed and eleven others trapped after a gas explosion at a coal mine in Sabinas town, in the state of Coahuila.  The blast took place yesterday. Emergency workers found three bodies when they entered the mine for rescue attempts.  Labour Minister Javier Lozano said Methane gas in the mine is hindering rescue efforts.  The government has said it has called in Chilean mine rescue experts for assistance.
<<<>>>
                        Nepal’s Supreme Court has ordered the resumption of services within twenty-hour hours and ordered the stakeholders to end the strike at the Bharatpur Cancer hospital in Chitwan . The single bench of Justice Baidhya Nath Upadhayaya issued the order yesterday, after the hearing on the writ petition filed by the Consumers’ Rights Protection Forum against the Ministry of Home Affairs, Ministry of Health and Population, Office of the Prime Minister and Council of Ministers, and the incumbent Executive Directors of the hospital and the Chief Medical officer of Chitiwan . The court has also ordered to furnish written explanations on the closure within fifteen days.
<<<<>>>
            In Punjab and Haryana various scheduled roads on the national Highways are still encroached, In this regard both the states have filed fresh affidavits before the Punjab and Haryana High Court during the resumed hearing of Public Interest Litigation on Tuesday. In Punjab over 45000 encroachments and violations  still prevail on the schduled roads while in Haryana the number of encroachments are over 52000. Giving detail of the encroachments removed by the authorities the Punjab Government has submitted in the High Court that 1303 violations are within and 24,314 are outside the municipal limit. Haryana Government has submitted that there are 52,852 encroachments and violations which are yet to be removed. The high court has given three months time to both states to remove the encroachments and file the status report.
<<<<>>>
            Delhi Metro Rail Corporation will soon start construction work  approved under  its third phase expansion project. It will cover 140 kilometer another network of metro with an estimated cost of 42000 crore rupees. Under this phase metro will expand up to Faridabd and Botanical Garden Metro Station in Noida to Kalini kunj. DMRC has set a target of completing its project in the next 5 years. With this the the total network of the metro will go beyond 300 kilometers. Our Correspondent reports that Urban Development Ministry has also asked the DMRC chief E Sreedharan to start planning the Phase-IVproject as finace is not a problem. For the first time Delhi Development Authority will contribute  1,500 crores rupees for Delhi Metro’s Phase-III project.

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: