>प्रादेशिक समाचार,ः-03.05.2011

3 मई

>

मुख्य समाचारः
* हरियाणा में शटरलैंस पावरलूम का उद्योग लगाने पर 20 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा।
* राज्य सरकार ने स्वास्थ्य अभियानों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिये जिला अस्पताल प्रबंधन प्रणाली शुरू करने का निर्णय लिया है।
* पाकिस्तान की घटनाओं को देखते हुये देश भर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।
* गुड़गांव नगर निगम के पहले चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये जा रहे है।

हरियाणा उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त निदेशक डी के गोयल ने कहा है कि कृषि के बाद कपड़ा उद्योग ही ऐसा उद्योग है जो लोगों को सबसे अधिक रोजगार देता है। कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने टफ योजना लागू की है जिसके तहत उद्यमियों को पावरलूम क्षेत्र में ये उद्योग लगाने पर 1972 करोड़ रूपये का अनुदान दिया जायेगा। श्री गोयल ने केंद्र सरकार के वस्त्र मंत्रालय की ओर से पानीपत में कपड़ा विकास पर आयोजित उद्योगपतियों की प्रदेश स्तरीय सेमिनार को सम्बोधित कर रहे थे। वस्त्र आयुक्त क्षेत्रीय कार्यलय नोएडा के निदेशक आर एल लाल ने कहा कि टफ योजना के तहत यदि कोई उद्योगपति शटरलैस पावरलूम का 5 करोड़ रूपये की लागत से नया उद्योग लगायेगा तो उसे 20 प्रतिशत अनुदान के हिसाब से 1 करोड़ रूपये का अनुदान दिया जायेगा।

राज्य सरकार ने प्रदेश में जिला अस्पताल प्रबंधन प्रणाली यानि डी एच एम एस शुरू करने का निर्णय लिया है ताकि स्वास्थ्य विभाग के अभियान प्रभावी ढंग से अमल में लाए जा सके और लोगों को गुणवत्ता परक स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें। यह जानकारी हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री राव नरेंद्र सिंह और मुख्य संसदीय सचिव राम किशन फौजी ने आज चंडीगढ़ में विभाग की समीक्षा बैठक के बाद दी। स्वास्थ्य मंत्री ने सभी सिविल सर्जनो को कहा है कि वे इस प्रणाली के तहत अपने दो जिलो की प्रगति रिर्पोट देंगे और विभाग उनकी कारगुजारी का अवलोकन करेगा। उन्होंने सभी सिविल सर्जनों को हिदायत दी है कि वे पी एन डी टी एक्ट को प्रभावी ढंग से लागू करें और लिंग निर्धारण जॉच करने वालों के विरूद्ध कड़ा रवैया अपनाएं। श्री राव ने कहा कि राज्य में 2011 की जनगणना में बाल लिंग अनुपात में सुधार हुआ है लेकिन यह उम्मीद से कम है।

इसरायल, हरियाणा के 25 किसानों को कृषि संबंधी उन्नत तकनीक का प्रशिक्षण देगा। इसरायल की कृषि मंडी
ओरेट नोकेड ने, घरोडा में सबिजयों के इंडो-इसरायल उत्कृष्ट केंद्र में कहा कि उनका देश, भारत के साथ कृषि
तकनीकों को साझा करने के लिए तैयार है ताकि संसाधनों का उचित व बेहतर उपयोग किया जा सके। इस
अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि उन्होंने हाल ही में अपनी इसरायल यात्रा के दौरान वहां की
अच्छी कृषि तकनीकों तथा जल संरक्षण का जायजा लिया था जिसे प्रदेश में भी अपनाया जायेगा।

केन्द्र ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से एक महीने के भीतर, अनुसूचित जातियों एवं जनजातियों के खिलाफ अपराधों की रोकथाम के लिए की गई कार्रवाई की स्थिति-रिपॉर्ट तलब की है। केन्द्र ने राज्यांे को इन वर्गों के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए कानूनों को उचित तरीके से लागू करने हेतु सभी सम्बन्धित अधिकारयों को यथोचित दिशानिर्देश जारी करने को भी कहा है। हमारे सम्वाददाता ने बताया है कि आम जनता की मॉग पर केन्द्र द्वारा यह निर्देश जारी किए गए है।

केन्द्र ने अमरीकी सेनाओं द्वारा अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद, किसी भी सम्भावित खतरे के दृष्टिगत, देशभर में हाई अलर्ट जारी किया है । केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों को अमरीकी और यहूदी प्रतिष्ठानों के आस-पास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने करने को कहा है। गृह मंत्रालय ने मुम्बई, चेन्नई, हैदराबाद और कोलकाता में अधिकाकरियों को अमरीकी वाणिज्य महादूतावासों की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। राज्यों को यह भी कहा गया है कि वे विभिन्न शहरों में विदेशी पर्यटक स्थलों की निगरानी रखे। इस बीच, पंजाब, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में सीमा सुरक्षा बल को किसी भी घुसपैठ को रोकने के लिए अति चौकस कर दिया गया है।

राज्य चुनाव आयोग ने इस महीने की 15 तारीख को नगर निगम गुड़गॉव के होने वाले चुनाव के दौरान कानून एवं शॉंति व्यवस्था बनाए रखने के लिए व्यापक दिशा निर्देश जारी किए है। राज्य चुनाव आयुक्त धर्मवीर ने बताया कि पुलिस अधिकारियों को ऐसे लोगों की सूची बनाने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं जिनके पूर्व में चुनावों के दौरान चुनाव सम्बन्धी अपराधों में लिप्त होने की रिपॉर्ट है। उन्होने यह भी कहा कि शराब की अवैध फैक्टरियों का पता लगाने के लिए भी एक विशेष अभियान चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुडडा ने वरिष्ठ पत्रकार वीर विक्रम आदित्य के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। श्री आदित्य ने आज सुबह पंचकूला के एक निजी अस्पताल में अंतिम सॉस ली, जहॉं कुछ दिनों से उनका इलाज चल रहा था। अपने शोक संदेश में मुख्यमंत्री श्री हुडडा ने कहा कि श्री आदित्य, एक अच्छे इंसान एवं समर्पित पत्रकार थे। श्री आदित्य 1995 से पत्रकारिता से जुड़े थे और इस दौरान उन्होने अमर उजाला, दिव्य हिमाचल और पंजाब केसरी जैसे विभिन्न समाचार पत्रों में कार्य किया । उन्होने पंचकूला से समाचार पत्र, हिन्द जनपथ की भी शुरूआत की थी। वे आकाशवाणी के अंशकालिक सम्वाददाता भी थे ।

प्रदेश की विभिन्न मण्डियों में अबतक 59 लाख 44 हजार टन से अधिक गेहॅू की आवक हुई है। यह जानकारी देते हुए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि हैफेड ने सर्वाधिक 20 लाख 61 हजार और खाद्य एव आपूर्ति विभाग ने साढ़े 15 लाख टन से अधिक गेहॅू की खरीद की। प्रवक्ता ने यह भी बताया कि सिरसा जिले में आठ लाख टन से अधिक गेहॅंू की आवक हुई है।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: